विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें निरंतर हो रहें शुभ संयोगों का कारण !
Kundali

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें निरंतर हो रहें शुभ संयोगों का कारण !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

प्रयागराज में सड़क पर उतरे ‘यमराज’, लोगों से कहा मास्क लगाओ

सिविल लाइंस में सुभाष चौराहे पर शुक्रवार को सड़क पर नाटक मंडली के दो कलाकार ‘यमराज’ की वेषभूषा में पहुंचे और लोगों से मास्क और हेलमेट लगाने को कहा। इस दौरान चौराहे पर उन्हें देखने के लिए भीड़ लग गई। पुलिस ने मास्क और हेलमेट न पहनने वालों के चालान भी काटे।

 मास्क और हेलमेट के लिए पुलिस इन दिनों सख्त है, फिर भी लोग बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में यातायात पुलिस ने शुक्रवार को नाटक मंडली के साथ सुभाष चौराहे पर अनूठा कार्यक्रम किया, जिसमें यमराज की वेषभूषा में दो कलाकारों ने लोगों को पकड़-पकड़कर मास्क और हेलमेट लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि अगर वह यमराज के साथ नहीं जाना चाहते तो मास्क पहनें।
... और पढ़ें

गृहमंत्री अमित शाह ने सांसद रीता जोशी की पौत्री के निधन पर जताया दुख, भेजा शोक संदेश 

प्रयागराज की सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी की पौत्री कियाना जोशी के निधन पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी शोक संवेदना व्यक्त की है। सांसद के मीडिया प्रभारी अभिषेक शुक्ला के अनुसार सांसद ने को भेजे गए पत्र में गृहमंत्री ने कहा कि आपकी पौत्री के असामयिक निधन का दु:खद संदेश प्राप्त हुआ।

निश्चित ही यह एक अपूर्ण क्षति है। मैं अपनी गहरी संवेदना और शोक व्यक्त करता हूं। अमित शाह ने कहा दु:ख की घड़ी में मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि वह आपको एवं आपके परिवार को इस क्षति को साहस और धैर्य से सहन करने की शक्ति प्रदान करें। सांसद ने गृहमंत्री के द्वारा भेजे गए पत्र पर उनके प्रति आभार व्यक्त किया।
... और पढ़ें

ज्योतिष्पीठ की गद्दी पर फिर मचा घमासान, शंकराचार्य आश्रम ने किया खंडन

द्वारका शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद के शिष्य अविमुक्तेश्वरानंद को ज्योतिर्मठ मठ के संचालन का पदभार सौंपे जाने की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद माघ मेला से पहले इस पीठ पर घमासान मच गया है।

अलोपीबाग स्थित शंकराचार्य आश्रम की ओर से ज्योतिर्मठ के कार्यभार की बात को गलत करार दिया है। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य जगदगुरु वासुदेवानंद सरस्वती के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि अभी इस मठ के शंकराचार्य का मामला सुप्रीमकोर्ट में विचाराधीन है। इससे पहले स्वामी स्वरूपानंद को अपने किसी शिष्य को प्रभार देना तो दूर खुद को भी शंकराचार्य कहे जाने का हक नहीं है।
... और पढ़ें

प्रेम की आड़ में धर्मांतरण नहीं होने देंगे: शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार की दोपहर यहां कहा कि देश में प्रेम की आड़ बड़े पैमाने पर धर्मांतरण केकुचक्र को सख्ती से रोका जाना चाहिए। लोभ, लालच, दबाव और भय देकर गलत मंशा से किए जाने वाले विवाह की वजह से तमाम बेटियों की जिंदगी बर्बाद हो रही है। उन्होंने बताया कि लव जिहाद धर्मांतरण कराने के बड़े कुचक्र का हिस्सा है। इस पर रोक लगाने के लिए भाजपा सरकारें कड़ा कानून ला रही हैं। प्रेम की आड़ में धर्मांतरण कतई नहीं होने दिया जाएगा।

ससुर की अस्थियां संगम में विसर्जित करने से पहले बाघंबरी गद्दी मठ में उन्होंने किसान सुधार बिल को किसानों के हित में बताया। उन्होंने कहा कि इससे किसानों की उन्नति के दरवाजे खुलेंगे। पंजाब में हो रहे प्रदर्शन पर उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी जैसा कोई किसान हितैषी हो नहीं सकता है। उन्होंने विश्व पटल पर भारतीय संस्कृति की गरिमा को स्थापित कर राष्ट्र का सिर ऊंचा किया है।

एमपी केसीएम लव जिहाद जैसी घटनाओं को लेकर चिंतित भी नजर आए। बताया कि उन्होंने ऐसी बेटियों की दुर्दशा खुद देखी है। ऐसे में प्रेम की आड़ में धर्मांतरण की छूट किसी भी दशा में नहीं मिलनी चाहिए। इसके बाद संगम में ससुर की अस्थियां विसर्जित कर उन्होंने डुबकी लगाई।

फिर, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के साथ संगम स्थित बड़े हनुमान मंदिर पहुंचे। वहां पर उन्होंने अपनी पत्नी व परिवार के अन्य सदस्यों के साथ आरती की। उनका कहना था कि वह जब भी प्रयागराज आते हैं, पवित्र संगम में स्नान और बड़े हनुमान जी का दर्शन करना नहीं भूलते। एमपी के सीएम ने बाघंबरी गद्दी मठ में प्रसाद भी ग्रहण किया। 
... और पढ़ें
prayagraj news prayagraj news

घर से नाराज होकर युवक हापुड़ से प्रयागराज पहुंचा, पुलिस ने परिजनों को सौंपा

हापुड़ के न्यू शिवपुरी इलाके के रहने वाले अलंकृत माहेश्वरी 21 नवंबर को घर से नाराज होकर निकल गए थे। घरवालों ने गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। शनिवार को अलंकृत सिविल लाइंस में मिल गए। घरवाले पहले से ही उन्हें ढूंढने के लिए यहां पर थे। डीआईजी ने घरवालों को बुलाकर अलंकृत को सौंप दिया।

 हापुड़ में न्यू शिवपुरी के रहने वाले बसंत लाल माहेश्वरी के बेटे अलंकृत माहेश्वरी नोएडा में काम करते हैं। 21 नवंबर को अलंकृत किसी बात से नाराज होकर हापुड़ से निकल गए थे। उसके बाद उनका कुछ पता नहीं चला था। घरवालों ने हापुड़ में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। उनके हुलिये के आधार पर प्रदेश के सभी जिलों में गुमशुदगी की सूचना भेज दी गई थी।

इसी बीच घरवालों को किसी तरह पता चला कि वह प्रयागराज में हैं। घरवालों ने तुरंत प्रयागराज पुलिस से संपर्क किया। फोटो और हुलिए की जानकारी दी गई। शनिवार को आई ट्रिपलसी के माध्यम से शहर भर में लगे कैमरों से खोजबीन की गई तो अलंकृत जैसे हुलिए वाला शख्स सिविल लाइंस में दिखा। पुलिस को सूचना दी गई।

खोजबीन शुरू हुई। सुभाष चौराहे से बस अड्डे की ओर जाने वाले रास्ते पर अलंकृत मिल गए। पूछताछ के बाद उनके घरवालों को सूचना दी गई। पिता बसंत लाल और बहन देर शाम यहां पहुंच गए। डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी ने अलंकृत को जब घरवालों को सुपुर्द किया तो दोनों की ही आंखों में आंसू आ गए। 
... और पढ़ें

शंकराचार्य के नाम पर गुमराह न करें, सनातनधर्मियों से माफी मांगे वासुदेवानंद

देश की सर्वमान्य चार पीठों में से एक ज्योतिष्पीठ पर विवाद के बीच शनिवार को शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के सदस्य जगदगुरु वासुदेवानंद पर तीखा पलटवार किया। स्वामी स्वरूपानंद ने कहा कि वासुदेवानंद खुद को ज्योतिष्पीठ का शंकराचार्य बताकर सनातन धर्म को मानने वाली जनता को गुमराह कर रहे हैं। इसके लिए उनको सनातन परंपरा को मानने वालों से माफी मांगनी चाहिए। 

ज्योतिष्पीठ के मठ संचालन का प्रभार शिष्य अविमुक्तेश्वरानंद को सौंपने की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद स्वामी वासुदेवानंद के प्रवक्ता की ओर से 420 का मुकदमा दर्ज कराने की चेतावनी दिए जाने पर शंकराचार्य स्वरूपानंद ने अमर उजाला से फोन पर बातचीत में इस प्रकरण पर अपनी बात रखी।
... और पढ़ें

Exclusive : कोरोना संक्रमण काल दवा कंपनियों ने चुपके से बढ़ा दिए जरूरी दवाओं के दाम

स्वरूपानंद सरस्वती
कोरोना संक्रमण काल में जरूरी दवाओं के दाम बढ़ाकर फार्मा कंपनियां सरकार के प्रयासों पर पानी फेर रही हैं। लोगों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराने के दावों के विपरीत फार्मा कंपनियां हर तीसरे महीने दवाओं के 20 से 30 फीसदी चुपके से बढ़ा रही हैं। कुछ खास दवाओं के साथ सस्ती और सुरक्षित मानी जाने वाली एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन और दर्द बुखार में दी जाने वाली निमोलिड के दाम बढ़ने से लोगों की जेब खाली हो रही है। 

दवा बाजार के जानकारों के मुताबिक दवाओं की मांग बढ़ने के साथ ही फार्मा कंपनियां चुपके से बैच नंबर बदलकर बढ़े दाम के साथ स्टाक भेज देती हैं। दुकानदारों को भी तब पता चलता है, जब उनके पास एनवाइस पहुंचती है। कंपनियों की यह मनमानी दवा कारोबारियों पर ही नहीं मरीजों पर भी भारी पड़ रही है।
... और पढ़ें

 नवंबर-दिसंबर में देश के कुछ भागों में धुंध चिंताजनक, अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में विशेषज्ञ बोले

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग की ओर से चल रहे जलवायु परिवर्तन, आपदा एवं संपोषणीय जीवनयापन विषय पर अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी शनिवार को सम्पन्न हो गई।

संगोष्ठी के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह ने जलवायु में लगातार हो रहे परिवर्तन एवं नवबर-दिसंबर के मौसम में देश के कुछ भागों में धुंध के चलते मौसम खराब होने पर चिंता व्यक्त की। राजस्थान विश्वविद्यालय के भूतपूर्व आचार्य प्रो. एचएस शर्मा और भारत के पूर्व सर्वेयर जनरल प्रो. पृथ्वीश नाग समारोह के विशिष्ट अतिथि रहे।

एशियन ज्योग्राफिकल एसोशिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रो. एससी राय एवं अन्तर्राष्ट्रीय भूआकृति विज्ञान संघ के उपाध्यक्ष प्रो. सुनील कुमार डे, पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो आरबीपी सिंह मौजूद रहे। सत्रह विभिन्न विषयों के अंतर्गत, 37 तकनीकी सत्रों  में 453 शोधपत्र पढ़े गए। विभागाध्यक्ष  प्रो. एआर सिद्दीकी ने अतिथियों का परिचय दिया। प्रो. अनुपम पाण्डेय ने संचालन और डा. अश्वजीत चौधरी नें अतिथियों एवं प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।
... और पढ़ें

काउंसलिंग से पहले जारी होगी 69000 शिक्षक भर्ती के शेष अभ्यर्थियों की सूची

69000 सहायक अध्यापक भर्ती में 31277 पदों पर भर्ती के बाद अब बेसिक शिक्षा विभाग काउंसलिंग से पहले शेष 36590 पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की सूची जारी करेगा। परिषद की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पूर्व में आवंटित जिले में कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि एनआईसी की ओर से शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की सूची एक-दो दिन के भीतर मिल जाएगी। सूची मिलते ही इसे सोमवार, मंगलवार तक जारी कर दिया जाएगा। 

अभ्यर्थियों में आवंटित जिला बदले जाने की भ्रामक सूचना

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने स्पष्ट किया कि पूर्व में जो जिला आवंटित किया गया था, उसमें कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव ने बताया कि इस बारे में लोगों की ओर से लगातार पूछतांछ की जा रही है कि पूर्व में आवंटित जिले की सूची में बदलाव किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इस बारे में गलत सूचना फैलाई जा रही है कि मई-जून में जारी सूची में जो जिला आवंटित किया गया था, उसमें बदलाव किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला आवंटन सूची में कोई बदलाव नहीं होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से शेष 36590 पदों की सूची जारी करने के बाद संबंधित जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारियों की ओर से  दो से चार दिसंबर के बीच होने वाली शिक्षक भर्ती काउंसलिंग के लिए कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

मई जारी जिला आवंटन सूची से बचे अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती में शामिल होंगे

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से मई 2020 में हाईकोर्ट के आदेश के बाद 31 मई को प्रदेश के सभी जिलों के लिए 67867 अभ्यर्थियों की सूची जारी की गई थी। तीन जून को काउंसलिंग शुरू होते ही सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने के साथ शिक्षामित्रों के 37 हजार पदों को छोड़कर शेष पदों पर भर्ती का आदेश दिया था।0

इस आदेश के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से सितंबर-अक्तूबर में 31277 पदों पर भर्ती की गई। अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से भर्ती पर लगी रोक हटाने के बाद 36590 पदों पर भर्ती की तैयारी चल रही है। परिषद की ओर से दो से चार दिसंबर के बीच 36590 पदों को भरने के लिए काउंसलिंग की तिथि घोषित की गई है।
... और पढ़ें

लिव इन रिलेशनशिप में रहने वाले युगल से कोर्ट ने पूछा, कौन सी नौकरी करते हैं

लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे दो अलग धर्मों को मानने वाले युगल से हाईकोर्ट ने उनकी नौकरी का ब्योरा मांगा है। कोर्ट ने याचीगण को संपूरक हलफनामा के जरिये अपनी सरकारी नौकरी की स्थिति, उसकी सेवा नियमावली और अपनी वैवाहिक स्थिति की जानकारी देने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने ऐसा आदेश याचीगण द्वारा दाखिल याचिका और एसएसपी को सुरक्षा के लिए दिए गए प्रत्यावेदन में विरोधाभास को देखते हुए दिया है।
 
हरदोई की प्रज्ञा सिंह और बरेली के मेराज अली ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर सुरक्षा देने की मांग की है। याचिका पर न्यायमूर्ति एसपी केसरवानी और न्यायमूर्ति डा. वाईके श्रीवास्तव की पीठ सुनवाई कर रही है। याचिका में कहा गया है कि दोनों सरकारी सेवा में हैं और वर्ष 2012 से लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे हैं। मगर याचिका में नौकरी और रिश्तों को लेकर कोई और जानकारी नहीं दी गई है।

दूसरी ओर से याचीगण ने एसपी बरेली को लिखे पत्र में याचीगण ने खुद को पति-पत्नी बताया है। याचिका में वैवाहिक स्थिति स्पष्ट न करने के कारण कोर्ट ने दोनों को अपने विवाह और नौकरी की स्थिति साफ करते हुए संपूरक हलफनामा दाखिल करके बताने को कहा है कि वह शादीशुदा हैं या अविवाहित हैं, यह स्पष्ट किया जाए।

याचिका की सुनवाई सात दिसंबर को होगी। कोर्ट ने प्रदेश सरकार को भी इस मामले में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। याचीगण ने कोर्ट से अपने शांतिपूर्ण जीवन में किसी के भी द्वारा हस्तक्षेप न करने का आदेश देने की मांग की है।
... और पढ़ें

सोरांव में हत्या के बाद किसान को पुआल रखकर जलाया, गांव में सनसनी, तीन आरोपी हिरासत में

सोरांव के तेजपुर गांव में शुक्रवार रात दिल दहला देने वाली घटना में किसान हरिश्चंद्र शर्मा की हत्या के बाद पुआल डालकर आग लगा दी गई। हरिश्चंद्र घर से कुछ दूर पर खेत में ही झोपड़ी बनाकर वहीं रहता था। शनिवार की सुबह लोगों ने देखा कि उसकी झोपड़ी धू धू कर जल रही थी। फायर ब्रिगेड ने प्रयास कर आग पर काबू पाया।
 
अंदर पुआल में बुरी तरह जली हुई हरिश्चंद्र की लाश पड़ी थी। घटना को लेकर गांव में तनाव बढ़ गया है। पुलिस तैनात है। घर वालों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस का कहना है कि जिन तीन लोगों को नामजद कराया गया है, उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। एक फरार है। उसकी तलाश की जा रही है। 
... और पढ़ें

मेजारोड में कपड़ा कारोबारी का अपहरण, दुकान बंदकर लौट रहा था घर

शुक्रवार रात करीब नौ बजे दुकान बंदकर साइकिल से घर लौट रहे कपड़ा कारोबारी का मेजारोड के सोरांव गांव के सामने बोलेरो सवार बदमाशों ने अपहरण कर लिया। काफी देर तक कारोबारी घर नहीं पहुंचा तो हड़कंप मच गया। परिजनों ने खोजबीन शुरू की तो सोरांव गांव के सामने कारोबारी की साइकिल और चश्मा मिला। कई राहगीरों ने भी कारोबारी के अपहरण की तश्दीक की है। पुलिस ने मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की है लेकिन 20 घंटे बाद भी कारोबारी का कुछ भी पता नहीं चल सका है। जिससे परिजनों में बेचैनी बढ़ती ही जा रही है। 

सिरसा कस्बे के महुआकोठी मुहल्ले के जोखू लाल केशरी के चार बेटों में सबसे बड़ा विजय कुमार केशरी (40) मेजारोड बैंक ऑफ बड़ौदा के पास में किराए का कमरा लेकर कपड़ा की दुकान चलाता है। वह शुक्रवार रात नौ बजे दुकान बंदकर साइकिल से रोज की तरह घर जा रहा था। वह जैसे ही सोरांव गांव के सामने पहुंचा वैसे ही पीछे से आए बोलेरो सवार बदमाशों ने उसको ओवरटेक कर रोक लिया।

चश्मदीद राहगीरों की मानें तो विजय की पिटाई कर बदमाशों ने उसे बोलेरो में जबरन बैठा लिया। काफी देर तक विजय घर नहीं पहुंचा तो परिजन परेशान हो उठे। खोजबीन में विजय की साइकिल और चश्मा बरामद हुआ है। पत्नी सुधा देवी और तीन बच्चे अंश, अंत्रा और अनुष्का का रो-रोकर बुरा हाल है। पिता जोखू लाल और मां कलावती देवी तो रोते-रोते बेसुध हो गए हैं।

इस मामले में मेजा थाने के कोतवाल सुनील बाजपेयी ने बताया कि एफआईआर दर्ज कर विजय की तलाश की जा रही है। व्यापार मंडल सिरसा के अध्यक्ष चन्द्र प्रकाश केशरी और मेजारोड व्यापार मंडल के अध्यक्ष पप्पू उपाध्याय ने घटना की निंदा करते हुए पुलिस को चेतावनी दी है कि अगर, मामले में जल्द ही खुलासा न हुआ तो सड़क पर उतरने को व्यापारी मजबूर होंगे।

एक दिसंबर को विजय के छोटे भाई की है शादी 

अपहरित कपड़ा कारोबारी विजय केशरी के छोटे भाई विनय केशरी की एक दिसंबर को शादी है। शादी की तैयारी में पूरा परिवार लगा हुआ है। लेकिन अचानक विजय का अपहरण हो जाने से घर के लोग सकते में हैं। घटना से पूरे परिवार की खुशी मातम में बदल गई है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X