विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus Lockdown in UP Live Updates: 15 जिलों के हॉटस्पॉट आज रात 12 बजे से होंगे सील, जानिए उनके नाम

यूपी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों को रात 12 बजे से सील करने का निर्णय लिया है।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अम्बेडकरनगर

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

बैंकों में धन निकासी के लिए दिखी लंबी लाइन

अंबेडकरनगर। लॉक डाउन के बीच धन निकासी के लिए सोमवार को जिले के विभिन्न बैंक शाखाओं में उपभोक्ताओं की लंबी लाइन देखने को मिली। इस दौरान उपभोक्ताओं ने सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा।
लंबे लॉकडाउन के बीच जरूरी सामग्रियों की खरीददारी व अन्य जरूरत के लिए उपभोक्ताओं को धन की जरूरत पडने लगी है। उपभोक्ताओं को धन निकासी में किसी भी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए एटीएम सेवा सुचारु रूप से कार्य करने का आश्वासन दिया गया था। हालांकि, मौजूदा समय में ऐसा होता नहीं दिख रहा। लॉक डाउन का लगभग एक सप्ताह बीतने को है, ऐसे में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में अलग अलग बैंकों के स्थापित 125 एटीएम के सापेक्ष लगभग 40 एटीएम कार्य नहीं कर रहे। इनमें कैश की कमी के चलते इसका लाभ उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रहा है। इसका नतीजा है कि उपभोक्ताओं को अब संबंधित बैंक में लाइन लगाकर धन निकासी करने को मजबूर होना पड़ रहा है।
सोमवार को जिले के अलग अलग बैंक शाखाओं में धन निकासी के लिए उपभोक्ताओं की लंबी लाइन देखने को मिली। हालांकि इस दौरान अच्छी बात यह रही कि उपभोक्ताओं ने सोशल डिस्टेंस का पूरा ध्यान रखा। एक दूसरे से एक मीटर से अधिक दूरी बनाकर लाइन में लगे। टांडा रोड स्थित बैंक ऑफ इंडिया, रेलवे क्रासिंग स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा ग्रामीण सूरापुर समेत कई अन्य बैंकों में उपभोक्ताओं की लंबी लाइन धन निकासी के लिए लगी रही। बैंक ऑफ इंडिया के समक्ष लाइन में लगे उपभोक्ता केदारनाथ ने कहा कि उन्होंने दो तीन एटीएम तक की दौड़ लगाई, जब वहां धन निकासी नहीं हो सकी तो मजबूरन बैंक में लाइन लगानी पड़ी। उधर, एलडीएम आशीष सिंह ने बताया कि सभी एटीएम सुचारु रूप से कार्य कर रहे हैं।
... और पढ़ें

मास्क वितरण कर कोरोना को परास्त करने का जज्बा

अंबेडकरनगर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लोगों में नि:शुल्क मास्क वितरण के लिए अकबरपुर नगर के मोहसिनपुर निवासी रामचंदर आगे आए हैं। पेशे से टेलरिंग का कार्य करने वाले रामचंदर अब तक 1200 मास्क का वितरण कर चुके हैं। उनका लक्ष्य तीन हजार से अधिक मास्क बांटना है।
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिले के विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों की मदद के लिए आम नागरिक सामने आ रहे हैं। कोई भोजन उपलब्ध करा रहा, तो कोई आर्थिक मदद कर रहा। इन सबके बीच अकबरपुर नगर के मोहसिनपुर निवासी पेशे से टेलर का कार्य करने वाले रामचंदर भी आगे आए हैं।
वे निजी संसाधन से मास्क तैयार कर नागरिकों में निशुल्क वितरण कर रहे हैं। रामचंदर ने सोमवार को अमर उजाला से वार्ता के दौरान बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए वे किसी की आर्थिक मदद तो नहीं कर सकते हैं, ऐसे में उन्होंने मास्क का वितरण करने की ठानी। बताया कि अब तक 1200 मास्क का वितरण निशुल्क कर चुके हैं। उनका लक्ष्य तीन हजार से अधिक मास्क तैयार कर बांटना है।
... और पढ़ें

गैर जनपदों से आए 25 मजदूर ठहराए गए क्वारंटीन सेंटर में

अंबेडकरनगर। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए क्वारंटीन वार्ड बनाए गए देव इंद्रावती महाविद्यालय कटेहरी में सोमवार को दूसरे प्रांतों व शहरों से आए लगभग 100 मजदूरों को रोका गया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की देखरेख में मौजूद स्वास्थ्य कर्मचारियों ने उनका मेडिकल परीक्षण किया। शरीर का तापमान अधिक होने के चलते 25 मजदूरों को रोककर उनका क्वारंटीन किया गया।
गौरतलब है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए विद्यालय प्रबंधक डॉ. राणा रणधीर सिंह ने कटेहरी स्थित देव इंद्रावती महाविद्यालय को क्वारंटीन वार्ड बनाए जाने का प्रस्ताव दिया था। इस पर प्रशासन ने उसका अधिग्रहण करते हुए 200 बेड का वार्ड तैयार कर दिया। सोमवार को एडीएम पंकज वर्मा, एएसपी अवनीश कुमार मिश्र व सीडीओ अनूप कुमार श्रीवास्तव ने सोमवार को महाविद्यालय पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस बीच विभिन्न प्रांतों से बस द्वारा मजदूर व अन्य नागरिक वहां पहुंचे। उन्हें परिसर में सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए दूर दूर बैठाया गया। लंच पैकेट दिया गया।
इसके बाद सीएमओ डॉ. अशोक कुमार के नेतृत्व में पहुंची स्वास्थ्य कर्मचारियों की टीम ने एक एक कर मजदूरों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया। सीएमओ ने बताया कि 25 ऐसे यात्री मिले, जिनके शरीर का तापमान सामान्य ताप से अधिक था। ऐसे में उन्हें क्वारंटीन के लिए रोक लिया गया। अब उन्हें 14 दिन तक यहां रखकर उनका क्वारंटीन कराया जाएगा। बताया कि शेष यात्रियों को उनके गंतव्य के लिए भेज दिया गया। एडीएम पंकज वर्मा ने बताया कि जिले के अलग अलग क्षेत्रों में बनाए गए क्वारंटीन वार्ड में ऐसे यात्रियों को रोककर उनकी जांच कराई जाएगी। यदि किसी का तापमान इस दौरान अधिक मिला, तो उन्हें 14 दिन के लिए रोका जाएगा।
... और पढ़ें

क्वारंटीन सेंटर से भागे 16 लोग, केस दर्ज

टांडा। हंसवर थाना क्षेत्र के तीन प्राथमिक विद्यालयों में क्वारंटीन किए गए 16 नागरिक मंगलवार को अचानक भाग गए। ये सभी अन्य प्रांतों से यहां आए थे। इनके फरार होने की सूचना मिलने से हड़कंप मच गया। सभी के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया। बाद में वे सभी वापस अपने-अपने क्वारंटीन सेंटर पहुंच गए।
हंसवर के ग्राम हरदासपुर प्राथमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय तिलकारपुर व प्राथमिक विद्यालय जल्लापुर साबुकपुर को क्वारंटीन सेंटर बनाया गया है। एहतियात के तौर पर गैर प्रांतों से आए यहां तमाम ग्रामीणों को क्वारंटीन किया गया है। इस बीच मंगलवार को तीनों विद्यालयों में क्वारंटीन किए गए अलग अलग 16 ग्रामीण फरार हो गए।
इसमें हरदासपुर प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटीन किए गए जिलाजीत, दिनेश, बलराम, राजू, संतोष कुमार, शैलेंद्र, मिथुन, अनूप, जबकि प्राथमिक विद्यालय तिलकारपुर में क्वारंटीन किए गए मूलचंद, रोशन प्रजापति, पुरुषोत्तम, गिरिजेश, अजीत तथा प्राथमिक विद्यालय जल्लापुर साबुकपुर से सचिन गौड़ व अंकित गौड़ शामिल हैं। थाने के एसआई शिव सिंह पाल ने बुधवार को तीनों केंद्रों पर पहुंचकर मौके का जायजा लिया। सभी फरार 16 नागरिकों के परिवारीजनों से मुलाकात कर उन्हें तत्काल क्वारंटीन सेंटर बुलाए जाने का निर्देश दिया।
उधर, क्वारंटीन सेंटर से फरार ग्रामीणों के विरुद्ध पुलिस ने विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है। थानाध्यक्ष श्रवण सिंह ने बताया कि क्वारंटीन सेंटर से नदारद ग्रामीणों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है। बाद में सभी संबंधित नागरिक सेंटर पहुंच भी गए।
... और पढ़ें

बैंक शाखाओं में उड़ती दिखी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

अंबेडकरनगर। विभिन्न योजनाओं के लिए खाते में धन आने के बाद धननिकासी के लिए मंगलवार को जिले के विभिन्न बैंकों में उपभोक्ताओं की लंबी लाइन लगी दिखी। कुछ बैंकों में धननिकासी में लगे उपभोक्ताओं ने सोशल डिस्टेंस का ध्यान नहीं रखा।
वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों व बैंककर्मियों ने भी सोशल डिस्टेंस बनाए रखने की तरफ ध्यान नहीं दिया। नतीजा यह हुआ कि सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ती रहीं। हालांकि कई जगहों पर इसका पालन भी होता दिखा।
21 दिन के लंबे लॉकडाउन के चलते जिले के अलग अलग क्षेत्रों में विभिन्न बैंकों के लगे 125 एटीएम के सापेक्ष ज्यादातर एटीएम ने उपभोक्ताओं का जवाब देना प्रारंभ कर दिया है। कैश की कमीं व तकनीकी गड़बड़ी के चलते एक एककर एटीएम ने जवाब देना शुरू कर दिया है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी एटीएम सेवा बेपटरी रही।
इससे भी मंगलवार को भी बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं का रुख अलग अलग शाखाओं की तरफ हुआ। नतीजा यह रहा कि धन निकासी के लिए उपभोक्ताओं को तमाम बैंकों में लंबी लाइन लगाने को मजबूर होना पड़ा।
धन निकासी के लिए लाइन में लगे उपभोक्ताओं ने इस बीच सोशल डिस्टेंस पर भी ध्यान नहीं दिया। ऐसे में लॉकडाउन के उद्देश्य तार तार होते रहे। हालांकि लाइन में एक दूसरे से सट कर खड़े पुरुषों में से तमाम ने मॉस्क लगा रखे थे तो वहीं तमाम महिलाओं ने साड़ी से मुंह ढक रखा था।
यह बात अलग थी कि थोड़ी थोड़ी देर पर महिलाओं के चेहरे से साड़ी हट जाती रही तो वहीं बिना मॉस्क के लाइन में लगे उपभोक्ता लॉकडाउन के निर्देशों की अवहेलना करते रहे। शहरी क्षेत्र के बैंकों में तो फिर भी सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा गया, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इसे नजरअंदाज किया गया।
बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक शाखा सूरापुर में धन निकासी के लिए मंगलवार को उपभोक्ताओं की लंबी लाइन लगी। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का तनिक भी ध्यान नहीं रखा गया। वहां लगे पुलिसकर्मियों व कर्मचारियों ने भी उपभोक्ताओं से सोशल डिस्टेंस का पालन कराने की तरफ ध्यान नहीं दिया। अरियाबाजार स्थित ग्राहक सेवा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता तो दिखा, लेकिन यहां नेटवर्क की बदहाली के चलते उपभोक्ताओं को धन निकासी के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा।
इससे उपभोक्ताओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। बैंक ऑफ बड़ौदा स्थित ग्राहक सेवा केन्द्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होता दिखा। यहां रकम निकालने पहुंची महिलाओं को दूर दूर बैठाया गया था। एलडीएम आशीष कुमार सिंह ने बताया कि बैंक कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि बैंक में भीड़ न एकत्र होने दिया जाए। साथ ही सोशल डिस्टेंस का भी ध्यान रखा जाए।
... और पढ़ें

घटतौली में तीन कोटेदारों पर केस दर्ज

अंबेडकरनगर। सुचारु रूप से राशन वितरण के निर्देश का उल्लंघन करने वाले तीन कोटेदारों के विरुद्ध जहां केस दर्ज किया गया, वहीं चार का कोटा निलंबित कर दिया गया। इसके अलावा एक दर्जन कोटेदारों को व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी ने दिया है। कहा गया कि लॉकडाउन के दौरान आर्थिक रूप से कमजोरों में राशन वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
गौरतलब है कि 21 दिन के लॉकडाउन के बीच आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए शासन ने कोटेदारों को सुचारु रूप से राशन वितरण करने का निर्देश दिया था। शासन के तमाम निर्देश के बावजूद राशन वितरण में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से कोटेदारों की लापरवाही की शिकायतें सामने आने लगीं। इसे गंभीरता से लेते हुए जिला आपूर्ति विभाग ने मनमानी बरतने वाले कोटेदारों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की। न सिर्फ केस दर्ज कराया गया, बल्कि निलंबन की भी कार्रवाई की गई।
जिला आपूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि राशन वितरण में लापरवाही बरतने की शिकायत सामने आने पर जांच के बाद मामला सही पाए जाने पर सोमवार को रामनगर विकासखंड के सतरही के कोटेदार बंशीलाल व विमावलपुर के कोटेदार राजितराम का कोटा निलंबित कर दिया है।
इसके अलावा सम्मनपुर थाना अंतर्गत हजपुरा के कोटेदार रामदरश को भी निलंबित कर दिया गया। बताया कि इससे पहले टांडा तहसील के बिहरोजपुर के कोटेदार रामप्रवेश गिरि व अकबरपुर के रामपुर जयसिंहपुर के कोटेदार अकबर अली तथा रामनगर के आमादरवेशपुर के कोटेदार जयराम यादव के विरुद्ध मनमानी बरतने पर केस दर्ज कराया गया। बताया कि एक दर्जन से अधिक कोटेदारों को व्यवस्था में सुधार लाने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें

कोरोना से जंग में एकजुटता का लिया संकल्प

अंबेडकरनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात नौ बजे जिले के नागरिकों ने मोमबत्ती, दीप आदि जलाकर कोरोना से लड़ी जा रही जंग में एकजुटता दर्शाई। नागरिकों ने जगह-जगह आतिशबाजी भी की। भारत माता की जय व कोरोना से देश जीतेगा के उद्घोष से समूचा जिला गूंज उठा। न सिर्फ जिला मुख्यालय, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी रविवार रात नौ मिनट तक दीपावली जैसा माहौल उत्पन्न हो गया।
वैश्विक महामारी कोरोना से लड़ी जा रही जंग को और मजबूत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात समूचे जनपदवासियों ने एकजुटता का परिचय दिया। सोमवार रात जैसे ही घड़ी की सूई ने नौ बजाया, जिला मुख्यालय से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों ने अपने-अपने घरों की लाइट ऑफ कर दी।
साथ ही घर के दरवाजे व बालकनी पर खड़े होकर किसी ने मोमबत्ती जलाई, तो किसी ने दीप। कोई टॉर्च की रोशनी चारों तरफ फैला रहा था, तो किसी ने मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर जंग एकसाथ लड़ने का जज्बा दिखाया। इस बीच जगह-जगह नागरिकों ने जमकर आतिशबाजी भी की। नागरिकों के साथ ही पुलिसकर्मियों ने भी मोमबत्ती व दीपक जलाए। कई जगह दीपक के माध्यम से गो कोरोना का संदेश दिया गया, तो कहीं दीपक के जरिए भारत का नक्शा बनाया गया।
... और पढ़ें

स्थापना दिवस पर एक-दूसरे को दी बधाई

अंबेडकरनगर। भारतीय जनता पार्टी के 40वें स्थापना दिवस पर नेताओं व कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को सोशल मीडिया के जरिए बधाई दी। साथ ही पार्टी को और मजबूत करने का संकल्प लिया गया। लॉकडाउन के चलते इस बार स्थापना दिवस पर जिले में किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं हो सका। ऐसे में भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं ने स्थापना दिवस की बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष भारती सिंह व राष्ट्रीय परिषद सदस्य रमाशंकर सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की बधाई दी। भाजपा जिलाध्यक्ष कपिलदेव वर्मा, जिला महामंत्री डॉ. मिथिलेश त्रिपाठी, अकबरपुर नगर पालिका परिषद अध्यक्ष सरिता गुप्ता, चंद्रप्रकाश वर्मा ने भी स्थापना दिवस पर बधाई दी। साथ ही कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे पार्टी को और भी मजबूत करने के लिए आगे आएं।
... और पढ़ें

कोरोना को मारने के लिए फायरिंग का वीडियो वायरल

अंबेडकरनगर। टांडा नगर के एक मोहल्ले में कोरोना वायरस को मारने के लिए एक व्यक्ति द्वारा लाइसेंसी बंदूक से हवाई फायरिंग करने का वीडियो वायरल हुआ है। इसमें वह हवाई फायरिंग करता दिख रहा है। हालांकि पुलिस ने ऐसी किसी भी जानकारी से इंकार किया है।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी के आह्वान पर रविवार रात नौ बजे कोरोना से जंग लड़ने वालों को एकजुट करने के लिए नागरिकों ने न सिर्फ दीप जलाए, बल्कि आतिशबाजी भी की थी। इसी दौरान टांडा नगर के मोहल्ले में एक नागरिक ने अपने घर की छत पर चढ़कर लाइसेंसी बंदूक से हवाई फायरिंग की। सोमवार को सोशल मीडिया पर इसका वीडियो वायरल हुआ, जिसमें वह नागरिक हवाई फायरिंग करता दिख रहा है। इस संबंध में जब कोतवाली प्रभारी टांडा संजय पांडेय से जानकारी हासिल की गई, तो उन्होंने ऐसी किसी भी प्रकार की जानकारी से इंकार किया।
... और पढ़ें

दिल्ली से आए 85 लोगों की तलाश

अंबेडकरनगर। कोरोना संक्रमण के बाद दिल्ली के संवेदनशील इलाके से लौटे 85 नागरिकों की जनपद पुलिस को तलाश है। संबंधित इलाकों में मार्च माह के दौरान उनकी उपलब्धता पाए जाने की पहचान इलेक्ट्रानिक सर्विलांस के आधार पर हुई। इसके बाद ऐसे नागरिकों को खोज निकालने, उनकी जांच कराने तथा उन्हें क्वारंटीन करने की मुहिम पुलिस व प्रशासन ने एक साथ शुरू कर दी है।
कोरोना संक्रमण रोकने के लिए जिले में प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। बाहर से आए नागरिकों को न सिर्फ शहरी क्षेत्रों में बने बड़े क्वारंटीन सेंटरों में रोका जा रहा वरन गांवों के परिषदीय विद्यालय में बने क्वारंटीन सेंटरों में भी ठहराया जा रहा।
इनमें विभिन्न प्रकार के धार्मिक जलसे से भाग लेकर आए पंद्रह नागरिक भी शामिल हैं। इस बीच प्रशासन को अब 85 ऐसे नागरिकों की तलाश है, जो मार्च माह के दौरान दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में मौजूद थे। संबंधित क्षेत्रों में सर्विलांस के माध्यम से पुलिस ने ऐसे मोबाइल नंबरों को खोज निकाला, जो अलग अलग जनपदों व प्रदेशों के थे, लेकिन मार्च माह में दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में मौजूद थे।
इसके बाद संबंधित जिलों को भेजी गई सूची के आधार पर अंबेडकरनगर में भी प्रशासन ने मोर्चा संभाल लिया है। जिला प्रशासन को जो सूची ऊपर से उपलब्ध हुई है, उसमें 85 नाम का उल्लेख है। संबंधित नाम के साथ ही मोबाइल नंबर भी अंकित कर प्रशासन को सूची भेजी गई है।
सूची मिलने के बाद से जिले के सभी थाना प्रभारियों, एसडीएम व सीओ को संबंधित व्यक्तियों की तलाश का जिम्मा सौंप दिया गया है। प्रशासन के अनुसार ऐसे व्यक्तियों के मिलने पर उनकी प्रारंभिक जांच की जाएगी। ऐसा इसलिए, जिससे कोरोना संक्रमण रोकने की अंतिम संभावना तक काम किया जा सके। संबंधित व्यक्तियों की जांच के साथ ही उन्हें क्वारंटीन भी कराया जाएगा। जिन व्यक्तियों का मोबाइल नंबर बंद है, उनके पते की तलाश कर टीम घर भेजी जा रही है।
एडीएम डॉ. पंकज वर्मा ने बताया कि सूची के आधार पर काम किया जा रहा है। कुछ नागरिक पहले से ही क्वारंटीन सेंटरों में हैं, जो अन्य नागरिक सेंटरों में नही हैं, उन्हें वहां भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

जरूरतमंदों को प्राथमिकता से पहुंचाएं लाभ : सीएम

अंबेडकरनगर। कलेक्ट्रेट में स्थापित कंट्रोल रूम में सोमवार को अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले में लॉकडाउन के दौरान किए जा रहे कार्यों की जानकारी हासिल की। साथ ही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा भी की। निर्देशित किया कि लॉकडाउन के दौरान किसी को भी समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी जरूरतमंदों को प्राथमिकता के साथ लाभ पहुंचाया जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र समेत अन्य जिलास्तरीय अधिकारियों से कंट्रोल रूम के कार्यों की पूरी जानकारी हासिल की। कहा कि लॉकडाउन के दौरान आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को किसी भी प्रकार की मुश्किल न हो, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराया जाए। कम्यूनिटी किचन का जरूरतमंदों का समुचित लाभ मिले, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।
मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की। उज्ज्वला योजना, जन-धन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि समेत अन्य कई योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की। कहा कि पात्रों को योजनाओं का समुचित लाभ मिल सके, इसके लिए सभी समुचित कदम उठाए जाएं। जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि योजनाओं का पात्रों को समुचित लाभ मिल सके, इसे लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। लॉकडाउन का भी सख्ती से पालन कराया जा रहा है।
... और पढ़ें

क्वारंटीन केंद्र से गायब दो लोगों पर डीएम ने दर्ज कराया केस

अंबेडकरनगर। क्वारंटीन केंद्र बनाए गए इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय फतेहपुर ककरडिला में क्वारंटीन के लिए रखे गए दो नागरिक शनिवार को भाग निकले। निरीक्षण के दौरान मामला सामने आने पर जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने एसडीएम सदर को दोनों के विरुद्ध केस दर्ज कर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। इससे पहले डीएम व एसपी ने जिला कारागार का निरीक्षण किया। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इस बीच जिला कारागार में लगे सुरक्षाकर्मियों में सैनिटाइजर, गलब्ज व मास्क का भी वितरण किया गया।
शनिवार पूर्वाह्न जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र व एसपी आलोक प्रियदर्शी ने क्वारंटीन केंद इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय फतेहपुर ककरडिला का औचक निरीक्षण किया। क्वारंटीन के लिए रखे गए चिंटू व आशाराम को नदारद पाया। बताया गया कि वे दोनों मनमाने ढंग से सेंटर से चले गए, जबकि उन्हें रोका जा रहा था। इस पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एसडीएम सदर मोईनुल इस्लाम को दोनों के विरुद्ध केस दर्ज कर जरूरी कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया।
जिम्मेदार अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि क्वारंटीन केंद्र पर सभी जरूरी व्यवस्थाएं रखी जाएं। क्वारंटीन के लिए रखे गए नागरिकों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की जाए। इससे पहले अधिकारियों ने जिला कारागार का जायजा लिया। सीसीटीवी कैमरे की जांच के साथ ही साफ सफाई का भी जायजा लिया। उन्होंने जिम्मेदार अधिकारियों को साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिए जाने का निर्देश दिया। बाद में जिला कारागार में लगे सुरक्षाकर्मियों के बीच सैनिटाइजर, गलब्ज व मास्क का भी वितरण किया गया।
... और पढ़ें

गांव के क्वारंटीन सेंटरों पर अब भी अव्यवस्थाओं का आलम

अंबेडकरनगर। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में स्थापित क्वारंटीन केंद्रों पर बड़ी लापरवाही बरती जा रही है। कहीं ठहरने की समुचित व्यवस्था नहीं है, तो कहीं भोजन नहीं उपलब्ध हो रहा। नतीजा यह है कि क्वारंटीन के लिए रखे गए ज्यादातर ग्रामीण न सिर्फ घरों पर भोजन करते हैं, बल्कि ज्यादातर समय केंद्र के बाहर ही व्यतीत करते हैं। जिस प्रकार से देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, उसे देखते हुए ऐसी लापरवाही भारी पड़ सकतीा है।
गौरतलब है कि दूसरे प्रांतों व शहरों से आने वाले नागरिकों को क्वारंटीन के लिए जिले में प्राथमिक विद्यालयों को क्वारंटीन केंद्र बनाया गया है। संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधानों व सचिवों को भोजन से लेकर अन्य सभी जरूरी व्यवस्थाएं किए जाने का निर्देश दिया गया है। तमाम दिशा निर्देश के बावजूद ज्यादातर विद्यालयों में भोजन की व्यवस्था नहीं है। वोट बैंक के चलते प्रधान भी क्वारंटीन के लिए रखे गए नागरिकों पर सेंटर में रहने का दबाव नहीं बना रहे। इसी का नतीजा है कि क्वारंटीन के लिए रखे गए नागरिक न सिर्फ घर पर भोजन कर रहे, बल्कि केंद्र में रहने की बजाए ज्यादातर समय बाहर घूमकर व्यतीत करते हैं।
क्वारंटीन केंद्रों का जायजा लेने के लिए अमर उजाला टीम शुक्रवार को निकली, तो पता चला कि प्राथमिक विद्यालय अरिया में क्वारंटीन के लिए बीते चार दिन से तीन नागरिकों का क्वारंटीन किया जा रहा है। शुक्रवार को जब अमर उजाला टीम ने संबंधित केंद्र का जायजा लिया, तो सभी विद्यालय के बाहर टहलते हुए दिखे। जानकारी करने पर बताया कि प्रधान द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई है। ऐसे में उन्हें घर से ही भोजन मंगाना पड़ता है। विद्यालय में कोई व्यवस्था नहीं है।
प्रधान अमरनाथ ने बताया कि विद्यालय में सभी व्यवस्था की गई है। भोजन की व्यवस्था भी शीघ्र की जाएगी। इसी प्रकार प्राथमिक विद्यालय उकरा में क्वारंटीन के लिए आए 12 नागरिक समुचित व्यवस्था न होने के चलते ज्यादातर रात में घर में ही सोने चले जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि क्वारंटीन के लिए रखे गए सभी ग्रामीण ज्यादातर समय गांव में घूमकर व्यतीत करते हैं। वे भोजन भी घर पर ही करते हैं। प्रधान श्रीपति राजभर ने बताया कि विद्यालय में रहने की सभी समुचित व्यवस्था है। शनिवार से भोजन की भी व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद भी यदि नहीं माने, तो इसकी शिकायत जिम्मेदार अधिकारियों से की जाएगी।
बसखारी प्रतिनिधि के अनुसार बसखारी विकास खण्ड में 67 क्वारंटीन केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 844 नागरिकों का कवारंटीन किया जा रहा है। संबंधित केंद्रों पर समुचित व्यवस्था हो, इसके लिए ग्राम प्रधान व ग्राम सचिवों की ड्यूटी लगाई गई है। अकबरपुर तहसील अन्तर्गत बहोरिकपुर गांव में बाहर से आने वाले नागरिकों के लिए न तो क्वारंटीन केंद्र बनाया गया है और न ही सैनिटाइज ही किया गया है। प्रधान राममुन्नर ने बताया कि मेरा पुत्र भी बाहर से आया है। वह भी घर पर ही रह रहा है।
क्वारंटीन सेंटरों पर भोजन के लिए बाकायदा रकम आवंटित की गई है। भोजन बनना सुनिश्चित किया जा रहा है। जो नागरिक बाहर से लौटे हैं और सेंटरों पर नहीं रह रहे, उनके विरुद्ध अब औचक निरीक्षण में केस भी दर्ज कराया जा रहा है।
पंकज वर्मा, एडीएम
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us