विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

सीएम योगी ने तय किया सरकार के काम का एजेंडा, पूरे होंगे श्रम सुधार, बढ़ेगी जीएसटी वसूली

मुख्यमंत्री योगी ने नए साल में सभी प्रमुख विभागों के लिए कामकाज का एजेंडा तय कर दिया है।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अमेठी

सोमवार, 17 फरवरी 2020

गौरीगंज-अमेठी के बीच नए ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी ट्रेन

गौरीगंज (अमेठी)। लखनऊ-प्रतापगढ़ रेल ट्रैक पर गौरीगंज-अमेठी के बीच जल्द नए ट्रैक पर ट्रेन दौड़ेगी। कवायद सफल हो सके इसके लिए शनिवार से ट्रैक पैकिंग कार्य शुरू हो गया है। ट्रैक पैकिंग कार्य पूरा होने के बाद 26 फरवरी से विभाग नान इंटरलॉकिंग कार्य करते हुए पांच मार्च को सेफ्टी ट्रायल करेगा। ट्रायल सफल होने के बाद दोनों ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन शुरू होगा। इससे जहां ट्रेनों के संचालन में विभाग को सहूलियत मिलेगी वहीं ट्रेनों के विलंब से चलने की परेशानी से यात्रियों को निजात मिलेगी।
कवायद सफल हो सके इसके लिए मरम्मत विभाग ने शनिवार से आधुनिक मशीनों के सहारे दोहरीकरण व प्लेटफार्म संख्या एक के नए रेल ट्रैक की पैकिंग का कार्य शुरू कर दिया है। मशीन ट्रैक के नीचे लगाए गए स्लीपर के नीचे गिट्टी भरने के साथ ही जोड़ों व स्लीपर को पटरी के साथ मजूबती से जोड़ रही है। पैकिंग कार्य पूरा होने के बाद विभाग 26 फरवरी से नान इंटरलॉकिंग कार्य करने के साथ आगामी पांच को ट्रैक का सेफ्टी ट्रायल अफसरों की मौजूदगी में करेगा।
ट्रायल सफल होने व अफसरों की रिपोर्ट मिलने के बाद यात्रियों को अमेठी-गौरीगंज के बीच दोहरीकरण ट्रैक से ट्रेनों की यात्रा का आनंद मिलेगा तो विभाग को संचालन के साथ ट्रेनों के संचालन में विलंब होने से छुटकारा मिलेगा। स्टेशन अधीक्षक राजेश कुमार ने मशीनों से ट्रैक पैकिंग कार्य शुरू होने के साथ 26 फरवरी से नान इंटरलॉकिंग व पांच को ट्रैक का सैफ्टी ट्रायल होने की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

100 पंजीकृत श्रमिकों की पुत्रियों का होगा विवाह

गौरीगंज (अमेठी)। प्रदेश सरकार ने पंजीकृत श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह की योजना बनाई है। कवायद सफल हो सके इसके लिए आगामी आठ मार्च को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में अयोध्या सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम मेें जनपद में पंजीकृत 100 श्रमिकों की पुत्रियों का विवाह करवाया जाएगा। शासन का पत्र मिलने के बाद सहायक श्रमायुक्त ने पंजीकृत श्रमिकों से आवेदन करने को कहा है।
संगठित व असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले पंजीकृत श्रमिकों को पुत्री के विवाह की चिंता से मुक्ति मिलेगी। प्रदेश सरकार ने श्रमिकों की पुत्री का विवाह करवाने के लिए विवाह योजना शुरू की है। योजना का नाम श्रम विभाग सामूहिक विवाह योजना रखा गया है। इस वित्तीय वर्ष में यह आयोजन आगामी आठ मार्च को अयोध्या स्थित जीजीआईसी परिसर में होगा।
श्रम विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के आने की बात भी कही जा रही है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में योजना का लाभ 100 पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा। शासन का निर्देश मिलने के बाद सहायक श्रमायुक्त डॉ. महेश कुमार पांडेय ने जनपद में पंजीकृत श्रमिकों से आवेदन करने को कहा है।
सहायक श्रमायुक्त ने बताया कि पंजीकृत श्रमिक की पुत्री की आयु 18 वर्ष व दूल्हे की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। पात्र श्रमिकों को योजना से लाभान्वित किया जा सके इसके लिए सभी बीडीओ को पंजीकृत श्रमिकों की सूची भेजने के साथ ही उनसे आवेदन कराने को कहा गया है। आवेदन प्रक्रिया की निगरानी व श्रमिकों के सहयोग के लिए श्रम प्रर्वतन अधिकारी शशिकला व अखिलेश वर्मा को नामित किया गया है।
सहायक श्रमायुक्त डॉ. महेश कुमार पांडेय ने बताया कि योजना का लाभ ऐसे श्रमिक को ही मिल सकेगा जिसका पंजीकरण 100 दिन पूर्व हुआ हो। विवाह के दौरान श्रमिक की पुत्री के खाते में 65 हजार रुपये के साथ उसे दस हजार रुपये कीमत का वस्त्र व गिफ्ट दिया जाएगा।
... और पढ़ें

नवीन माडर्न थाने के लिए हुई भूमि की पैमाइश

अमेठी। शासन के निर्देश पर पीपरपुर थाने के रामगंज बाजार स्थित पुलिस चौकी के स्थान पर त्रिसुंडी में नवीन पुलिस मॉडर्न थाने की स्थापना होगी। राजस्व विभाग की ओर से उक्त भूमि के पुर्नग्रहण का आदेश जारी हो गया है। शनिवार को शनिवार को सीओ पीयूषकांत राय की मौजूदगी में जमीन का सीमांकन किया गया। नए थाने की स्थापना के बाद करीब 50 से अधिक गांव इसमें शामिल होंगे।
थाना क्षेत्र पीपरपुर के रामगंज बाजार में स्थापित पुलिस चौकी के स्थान पर आधुनिक संसाधनों से लैस नवीन पुलिस मॉडर्न थाना स्थापित किया जाएगा। रामगंज पुलिस चौकी के हद में करीब 18 गांव हैं। नया थाना बनने के बाद इसमें करीब 50 से अधिक गांव शामिल हो जाएंगे। गौरतलब होगा कि रामगंज पुलिस चौकी को थाना बनाए जाने की मांग स्थानीय लोगों द्वारा काफी दिनों से की जा रही है।
पूर्व में पुलिस अधीक्षक द्वारा शासन को भेजे गए पत्र में कहा गया था कि जनपद अमेठी के नवीन सीमांकन होने तक पुलिस चौकी रामगंज को नवीन पुलिस मॉडर्न थाना बनाने का प्रस्ताव पूर्णकर प्रेषित किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। शासन की ओर से दोबारा आए पत्र के क्रम में रामगंज पुलिस चौकी को नवीन पुलिस मॉडर्न थाना की स्थापना के लिए कवायद शुरू की गई।
एसडीएम योगेंद्र सिंह के निर्देश पर राजस्व विभाग की ओर थाने के लिए भूमि चिन्हांकन का कार्य शुरू किया गया। रामगंज चौकी की भूमि थाने के लिए पर्याप्त नहीं थी। त्रिसुंडी गांव स्थित सीआरपीएफ कैंप के समीप नवीन पुलिस मॉडर्न थाने के लिए पर्याप्त भूमि चिन्हित की गई।
... और पढ़ें

अव्यवस्था का शिकार नेवादा का वृहद गो-आश्रय केंद्र

मुसाफिरखाना (अमेठी)। बेसहारा गो-वंशों को संरक्षित करने के लिए तहसील क्षेत्र के नेवादा किशुनगढ़ स्थित वृहद गो-आश्रय केंद्र अव्यवस्था का शिकार हो गया है। आलम यह है कि यहां गो-वंशों की देख-रेख के लिए तैनात 13 लोगों को मानदेय नहीं मिल रहा तो बाउंड्रीवॉल नहीं होने से संरक्षित गो-वंश लगातार एक ही स्थान पर बंधे हुए हैं।
तहसील क्षेत्र के नेवादा किशुनगढ़ स्थित जिले का इकलौता वृहद गो-आश्रय केंद्र अव्यवस्था से जूझ रहा है। एक करोड़ 20 लाख की लागत से बनने वाले इस केंद्र का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने पिछले 22 जून को किया था। तब से गो-आश्रय केेंद्र पर करीब 220 गो-वंश संरक्षित किए गए हैं। केंद्र पर बाउंड्रीवॉल नहीं होने के चलते संरक्षित गो-वंशों के गले में पड़ा रस्सी का फंदा अंतिम सांस के बाद ही निकलता है।
शासन से मिल रही धनराशि केंद्र पर संरक्षित गो-वंशों की संख्या के अनुपात में बहुत कम होने के चलते वहां की व्यवस्था बेपटरी हो गई है। आठ महीने से रख रखाव में लगे 13 लोगों को मानदेय भी नहीं मिला रहा है। एक स्थान पर बंधे गो-वंशों को दिन में पानी पिलाने के समय कुछ दूर चलने का मौका जरूर मिल जाता है। महीनों से एक ही स्थान पर बंधे रहने तथा घूमने फिरने की आजादी न होने पर जानवरों को पैर की बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं धन की आ रही कमी के बीच कोई स्वयंसेवी संस्था भी मदद को तैयार नहीं है।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. रमेश चंद्र पाठक की मानें तो केंद्र पर किसी प्रकार की समस्या नहीं है। हालांकि वह 30 रुपये में प्रति दिन जानवरों को चारा खिलाए जाने के सवाल पर कोई भी स्पष्ट जवाब नहीं दे सके।
... और पढ़ें

47,473 परीक्षार्थी देंगे यूपी बोर्ड परीक्षा

गौरीगंज (अमेठी)। जिले के 81 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा से जुड़े अफसरों ने रविवार को केंद्रों का निरीक्षण कर परीक्षा तैयारियों का जायजा लिया। परीक्षा केंद्र के स्टाफ व केंद्र व्यवस्थापक देर शाम तक सिटिंग प्लान को अंतिम रूप देने में जुटे रहे।
यूपी बोर्ड परीक्षा में संस्थागत व व्यक्तिगत मिलाकर कुल 47,473 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इनमें हाईस्कूल में संस्थागत के 26,978 व व्यक्तिगत के 575 मिलाकर 27,553 तो इंटरमीडिएट में संस्थागत 19,162 व व्यक्तिगत 713 समेत 19,920 परीक्षार्थी शामिल हैं।
हाईस्कूल/इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी। इसके लिए जिले के 81 कॉलेजों को केंद्र बनाया गया है। रविवार को जिला विद्यालय निरीक्षक जयकरन लाल वर्मा व परीक्षा से जुड़े अन्य अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। केंद्रों पर पहुंचे अधिकारियों ने सीटिंग प्लान के साथ ही सीसीटीवी कैमरा, प्रसाधन, पानी सप्लाई व प्रकाश व्यवस्था सहित सभी आवश्यकताओं का बारीकी से जायजा लिया।
केंद्र व्यवस्थापक रविवार को पूरे दिन परीक्षा संबंधी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। डीआईओएस ने सभी केंद्र प्रभारियों को नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए छात्राओं की केंद्र पर प्रवेश के समय सघन तलाशी सिर्फ महिला शिक्षक से लेने के साथ बाहरी व्यक्ति का केंद्र पर प्रवेश किसी भी दिशा में नहीं होने का निर्देश दिया है। डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापकों से परीक्षा की शुचिता कायम रहे इसके लिए नकल होने तथा गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
परीक्षा को सकुशल व नकल विहीन संपन्न कराने के लिए 81 परीक्षा केंद्रों पर कुल 2,520 कक्ष निरीक्षक की तैनाती की गई है। सभी कक्ष निरीक्षकों को बुधवार शाम पांच बजे तक अपने-अपने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर योगदान देने का निर्देश दिया गया है।
परीक्षा की शुचिता बनी रह सके इसके लिए पूरे जिले को चार जोन व 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सभी तहसीलों के एसडीएम अपने जोन के प्रभारी होंगे तो अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को सेक्टर प्रभारी के रूप में तैनात किया गया है। चार अफसरों को अतिरिक्त मजिस्ट्रेट के रूप में नामित किया गया है।
... और पढ़ें

एनडीएएल पोर्टल पर डाटा नहीं तो निरस्त होगा शस्त्र लाइसेंस

गौरीगंज (अमेठी)। शस्त्र लाइसेंस के अभिलेखों का इलेक्ट्रानिक विधि से अनुरक्षण करने के साथ ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर देने के लिए शासन ने अपलोडिंग तिथि में विस्तार किया है। शासन का निर्देश मिलने के बाद एडीएम ने अपलोडिंग से वंचित वैध शस्त्र धारकों को 29 जून तक कार्यालय पहुंचकर अभिलेखों के साथ नेशनल डाटा बेस आन आर्म लाइसेंस (एनडीएएल) पोर्टल पर डाटा अपलोड कराने का निर्देश दिया है। एडीएम ने समय सीमा के भीतर डाटा अपलोड नहीं होने पर शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने की चेतावनी दी है।
प्रदेश सरकार ने शस्त्र लाइसेंस के अभिलेखों को इलेक्ट्रानिक विधि से अनुरक्षित करने के साथ ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर से अवशेष शस्त्र धारकों को अंतिम मौका देने की योजना बनाई है। कवायद सफल हो सके इसके लिए सचिव भगवान सरोज ने जिला प्रशासन को पत्र जारी कर 29 जून तक जनपद में अवशेष वैध शस्त्र धारकों की सूचना एनडीएएल पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश दिया है।
सचिव का पत्र मिलने के बाद एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने एनडीएएल पोर्टल पर डाटा अपलोडिंग से वंचित शस्त्र लाइसेंस धारकों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, नवीनतम फोटो, नमूना हस्ताक्षर व ट्रेजरी चालान समेत कार्यालय से संपर्क कर एनडीएएल पोर्टल पर डाटा अपलोड कराते हुए अपना यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर बनवाने का निर्देश दिया है। एडीएम ने समय सीमा के भीतर कार्यालय से संपर्क कर एनडीएएल पोर्टल पर सूचना अपलोड कराते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर जनरेट नहीं करवाने पर शस्त्र लाइसेंस को अवैध घोषित करते हुए निरस्त करने की चेतावनी दी है।
एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि जनपद में 550 शस्त्र धारकों का डाटा एनडीएएल पोर्टल पर अंकित नहीं है, इनमें गैर जनपद से निर्मित 105 धारकों की एनओसी मिल चुकी है। सभी को नोटिस जारी कर औपचारिकता पूरी कर एनडीएएल पोर्टल पर डाटा अपलोड करते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर जनरेट कराने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें

ग्राम पंचायतों में तालाबों के बाहर बनेंगे सोक पिट

गौरीगंज (अमेठी) ग्राम पंचायतों के जल श्रोतों को दूषित होने से बचाने के लिए शासन ने सॉलिड तथा लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट की व्यवस्था करने की योजना पर काम शुरू किया है। प्रमुख सचिव ने डीएम को पत्र भेजकर तालाबों व हैंडपंपों के समीप मनरेगा योजना से सोक पिट का निर्माण कराने को कहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में पिछले दिनों आयोजित स्वच्छता बैठक में तालाबों व जल श्रोतों के पास दूषित जल एकत्र रहने का मामला प्रकाश में आया था। मुख्यमंत्री का निर्देश मिलने के बाद प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज ने डीएम को पत्र भेजकर महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत तालाबों व इंडिया मार्का टू हैंडपंप के पास आवश्यकतानुसार सोक पिट बनाने को कहा है।
प्रमुख सचिव का पत्र मिलने के बाद डीएम अरुण कुमार ने डीपीआरओ के साथ बीडीओ को पत्र भेजकर ग्राम पंचायतों में जल श्रोतों को दूषित होने से बचाने के लिए सालिड तथा लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत जल श्रोतों के पास सोक पिट निर्माण व नालियों की नयिमित सफाई करने का आदेश दिया है। डीएम ने दूषित जल तालाब व जल श्रोंतों के पास एकत्र होने की दशा में कार्रवाई की चेतावनी दी है।
... और पढ़ें

वध के लिए जा रहे 14 मवेशी पकड़े, दो पर केस

मुसाफिरखाना (अमेठी)। गश्त के दौरान शनिवार रात कोतवाली पुलिस को बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने दो वाहन पर वध के लिए ले जाए जा रहे 14 मवेशी को पुलिस अपने कब्जे में ले लिया। मौके से भाग रहे दो आरोपियों को दबोच लिया जबकि तीन भागने में सफल रहे। पुलिस ने वाहन को जब्त करते हुए आरोपियों का चालान न्यायालय भेजते हुए मवेशियों को गो आश्रय केंद्र भेज दिया है।
प्रभारी निरीक्षक अवधेश कुमार यादव शनिवार रात हमराहियों के साथ गश्त पर थे। रात करीब एक बजे मुसाफिरखाना-दुवारिया मार्ग स्थित गौतमपुर मोड़ के पास एसएचओ को सामने से दो माल वाहक वाहन आते दिखे। पुलिस ने उन्हें रोका तो उस पर सवार लोग भागने लगे। पिकअप के साथ-साथ चल रही एक बाइक पर बैठे दो लोग भी वाहन छोड़कर पैदल भागने लगे।
पुलिस ने दोनों को दौड़ा कर पकड़ लिया जबकि तीन लोग अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। तलाशी के दौरान वाहन पर 14 गो-वंश पाए गए। पुलिस गो-वंश सहित दोनों पिकप कोतवाली लाई। पूछताछ के दौरान पकड़े गए दोनों लोगों की पहचान सुल्तानपुर जिले के कुड़वार थाना क्षेत्र के मनियारपुर निवासी कामरान हैदर व अजीत कुमार के रूप में हुई। कोतवाल ने बताया कि तीन आरोपियों के खिलाफ गोवध निवारण अधिनियम में केस दर्ज करने के साथ ही पकड़े गए दोनों आरोपियों का चालान न्यायालय भेज दिया गया।
... और पढ़ें

राज्यपाल से सम्मानित हुए अमेठी के दो किसान

शुरू हुआ फाइलेरिया मुक्त अभियान

भादर। नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामगंज में रविवार को फाइलेरिया मुक्त अभियान कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. रामकरन मौर्य ने की। अधीक्षक डॉ. अजय मिश्रा ने कहा कि फाइलेरिया होने से हाथी पांव की बीमारी हो जाती है। जिससे मनुष्य के पैर में काफी सूजन आ जाती है।
विभाग की ओर से बांटी जा रही निशुल्क दवा के उपयोग से लोग इस बीमारी से बच सकते हैं। यह दवा दो वर्ष के ऊपर के हर व्यक्ति को 17 फरवरी से 29 फरवरी तक घर घर जाकर वितरित की जाएगी।
अभियान में आशा बहू, एएनएम, स्टाफ नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया है। इस मौके पर डॉ. पंकज कुमार, डॉ. मोहम्मद सादिक समेत स्वास्थ्य विभाग से जुड़े सभी कर्मचारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बदली जा रही ताला खजुरी रेलवे स्टेशन की सूरत

अमेठी। लखनऊ-वाराणसी रेलवे ट्रैक पर स्थित बदहाल ताला खजुरी रेलवे स्टेशन की सूरत जल्द ही बदली नजर आएगी। रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। विभाग की ओर से स्टेशन का विस्तार करते हुए चार लाइनें, दोनों प्लेटफार्मों का विस्तार एवं उच्चीकरण, प्लेटफार्मों पर फुट एवं रैंप ओवर ब्रिज का निर्माण, यात्री शेड, पानी पीने के लिए टोटियां लगाने का कार्य होगा। स्वीकृत कई बिंदुओं पर कार्य तेजी से चल रहा है।
रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने का कार्य शुरू भी हो गया है। विभाग की ओर से रेलवे स्टेशन का विस्तार कर चार लाइनें बनाई जा रही हैं। प्लेटफार्म नंबर एक और दो को करीब सात सौ मीटर लंबा और ऊंचा बनाया जा रहा है। इसके साथ ही प्लेटफार्म नंबर एक और दो पर आने जाने के लिए फुट और रैंप ओवर ब्रिज का निर्माण हो रहा है।
दोनों प्लेटफार्मों पर यात्रियों के बैठने के लिए यात्री शेड, सीट, पीने के पानी के लिए टोटियां, प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूरा किए जाने को लेकर कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। अमेठी और गौरीगंज रेल मार्ग के बीच स्थित ताला खजुरी रेलवे स्टेशन पर सिर्फ पैसेंजर ट्रेनें ही रुकती हैं। स्थानीय लोगों ने अमेठी और गौरीगंज के बीच स्थित इस स्टेशन अन्य ट्रेनों के ठहराव की भी मांग की है।
स्टेशन मास्टर संजय कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुरक्षा और उन्हें बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर स्टेशन को लकदक किया जा रहा है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।
... और पढ़ें

आधुनिक संसाधनों से लैस होगी जिले की पुलिस

गौरीगंज (अमेठी)। जिले का पुलिस महकमा जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक व आधुनिक संसाधनों से लैस होगा। एसपी की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूरी देते हुए आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। मंजूरी मिलने के बाद विभाग को दस कंप्यूटर व 16 प्रिंटर की आपूर्ति भी हो चुकी है।
पुलिस महकमे को आधुनिक संसाधनों से लैस करने के लिए एसपी डॉ. ख्याति गर्ग ने पिछले दिनों अलग-अलग तिथियों में शासन को कई प्रस्ताव भेजा था। एसपी ने सभी थानों पर सभी कार्य ऑनलाइन कराने के लिए जिले को 20 कंप्यूटर, 21 प्रिंटर, पांच स्कैनर, दो फोटो कापियर तथा किसी भी बवाल के समय हर परिस्थितियों से निपटने व ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मियों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए 150 रायट कंट्रोल हेलमेट की खरीद का प्रस्ताव भेजा था।
शासन ने एसपी की ओर से भेज गए प्रस्ताव में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खरीद को स्वीकृति दे दी। अब तक पुलिस कार्यालय को दस कंप्यूटर व 16 प्रिंटर की आपूर्ति भी हो चुकी है। आपूर्ति के अनुसार आवश्यकता व मांग के अनुूरप थानों को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मुहैया भी कराए जा रहे हैं। शासन से मंजूरी मिलने पर जल्द ही रायट हेलमेट की भी आपूर्ति जिले को मिल जाएगी। एसपी ने बताया कि कानून व्यवस्था प्रभावित होने के दौरान ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मी कई बार बवाल के बीच पथराव आदि होने पर गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं या फिर जान गंवा देते हैं। ऐसी स्थिति में रायट हेलमेट उन्हें बचाने में सहायक साबित होगा।
एसपी ने बताया कि रायट कंट्रोल हेलमेट विशेष रूप से तैयार किया जाता है। इसके शीशे पर लोहे की जाली तथा गर्दन व गले पर लोहे की प्लेट लगी होती है। ऐसे में पथराव आदि की स्थिति में मौजूद पुलिस अफसर व कर्मी का सिर तथा गर्दन पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। ऐसे में पुलिस कर्मी हेड इंजरी से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।
एसपी ने बताया कि थानों पर पूर्व से लगे 24 कंप्यूटर व 23 प्रिंटर रिपेयरिंग के लिए पुलिस कार्यालय पर मंगाए गए हैं। कहा कि उन्हें रिपेयर कर थानों को वापस भी किया जा रहा है। बताया कि इनमें से दस कंप्यूटर सही कर संबंधित थानों को भेज भी दिए गए हैं।
... और पढ़ें

अमेठी के 200 उद्यमियों को मिलेगी टूल किट

गौरीगंज (अमेठी)। वाराणसी में रविवार को प्रधानमंत्री की अगुवाई में आयोजित कार्यक्रम में जिले के 200 लाभार्थियों को टूल किट वितरित होगा। कवायद सफल हो सके इसके लिए शासन का निर्देश मिलने के बाद उद्योग एवं उद्यम विभाग ने चिन्हित लाभार्थियों से आधार कार्ड के साथ आरक्षित वाहन से कार्यक्रम में प्रतिभाग करने को कहा है। लाभार्थियों को कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए दो कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई है।
शासन के निर्देश पर वाराणसी के दीनदयाल हस्तकला संकुल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रविवार को आयोजित ‘काशी एक रूप अनेक’ कार्यक्रम में जिले के 200 लाभार्थियों को टूल किट का वितरण होगा। कवायद सफल हो सके इससे लिए संयुक्त आयुक्त उद्योग का पत्र व टूल किट की आपूर्ति होने के बाद उद्योग एवं उद्यम विभाग लाभार्थियों को कार्यक्रम में प्रतिभाग कराने की तैयारी में है।
लाभार्थियों को प्रतिभाग कराने के लिए विभाग ने वाहन आरक्षित करते हुए प्रशिक्षक अखिलेश यादव व राधेश्यम सिंह की ड्यूटी लाभार्थियों को कार्यक्रम में प्रतिभाग कराने के लिए लगाई है। विभाग ने चिन्हित लाभार्थियों को रविवार का निर्धारित समय पर आधार कार्ड व फोटो केे साथ पहुंचने को कहा है। लाभार्थियों को कार्यक्रम में प्रतिभाग कराने के लिए विभाग उन्हें वापस उनके घर तक पहुंचाएगा।
उपायुक्त उद्योग संजय कुमार ने बताया कि छह दिवसीय विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम के बाद टोकरी बुनकर, लोहार, सोनार व बढ़ई उद्योग के लिए 25-25 लाभार्थी तथा वन डिस्ट्रिक-वन प्रोजेक्ट के तहत 100 लाभार्थियों का चयन हुआ है। चयनित लाभार्थियों को शासन से प्राप्त टूल किट का वितरण किया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us