विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

2500 के सॉफ्टवेयर से 40 सेकंड में बुक हो जाते थे 20 टिकट, सुबह तत्काल कोटा खुलते ही हो जाता था 'खेल'

प्रतिबंधित सॉफ्टवेयरों से ई-टिकट की बुकिंग व इसकी कमाई से टेरर फंडिंग का मामला उजागर होने के बाद शुरू पड़ताल में टिकट दलाली से की गई करोड़ों की कमाई की परतें खुलती जा रही हैं।

22 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

औरैया

शनिवार, 22 फरवरी 2020

कोर्ट ने जेल अधीक्षक फतेहगढ़ को किया तलब

औरैया। एक पुराने मुकदमे के आरोपियों को तलब किए जाने संबंधी कोर्ट के आदेश को ठंडे बस्ते में डाल देने पर नाराज कोर्ट ने जेल अधीक्षक फतेहगढ़ को पांच मार्च को तलब किया है। कोर्ट ने जेल अधीक्षक को उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने को कहा है। साथ ही इस लापरवाही पर उच्च न्यायालय को लिखने की चेतावनी दी है।
एडीजीसी अरविंद राजपूत ने बताया कि औरैया थाने का वर्ष 2009 का एक मुकदमा अपर सत्र न्यायाधीश (द्वितीय) रजत सिन्हा की कोर्ट में विचाराधीन है। इस मुकदमे के अभियुक्त पूती उर्फ रामबाबू, गजराज सिंह, योगेश सिंह दोहरे उर्फ भाटिया, देवेंद्र राजपूत व संतोष तिवारी फतेहगढ़ जेल में निरुद्ध हैं। इन आरोपियों के कोर्ट में उपस्थित न होने से मुकदमा निस्तारित नहीं हो पा रहा है।
कोर्ट ने कई तिथियों पर तलबी आदेश जेल भेजा, लेकिन जेल अधीक्षक ने ना तो कोई जवाब दिया और ना ही कोई कार्रवाई की। यही नहीं इन अभियुक्तों को कोर्ट भी नहीं भेजा जा रहा है। इस पर कोर्ट ने आपत्ति जताते हुए फतेहगढ़ जेल के अधीक्षक को पांच मार्च को उपस्थित होकर स्पष्टीकरण देने का पत्र जारी किया है। एडीजे रजत सिन्हा ने चेतावनी दी है कि आदेश का अनुपालन न करने पर उच्च न्यायालय को इस बाबत लिखा जाएगा। आदेश की प्रति पुलिस अधीक्षक फतेहगढ़ को भी भेजी गई है।
... और पढ़ें

फसल की सही कीमत नहीं दे पा रही भाजपा सरकार: अजय कुमार लल्लू

मुरादगंज (औरैया)। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने केंद्र व प्रदेश सरकार पर कड़े प्रहार किए। वह गुरुवार को मुरादगंज कस्बा स्थित सब्जी मंडी में किसान जनजागरण यात्रा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार बनने से पहले किसानों की आय दोगुनी करने वाले अब उन्हें फसल की सही कीमत भी नहीं दे पा रहे हैं।
यूपी के मुख्यमंत्री विधानसभा में कह रहे हैं कि रिकॉर्ड धान खरीदा गया। जबकि प्रदेश में वह जहां भी गए, वहां किसानों ने बिचौलियों द्वारा ठगे जाने की बात कही है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश सरकार ने गन्ना किसानों के साथ भी धोखा किया है। अगर वर्ष 2022 में कांग्रेस की सरकार बनती है तो किसानों से धान 2500 रुपये क्विंटल व गन्ना 400 रुपये क्विंटल खरीदा जाएगा। पैसा सीधा किसान के खाते में भेजा जाएगा।
इस दौरान उन्होंने अन्ना पशुओं के मुद्दे पर भी सरकार को घेरा। कहा कि किसान रात-रात भर जागने को मजबूर है, फिर भी अन्ना पशु फसल को चौपट कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 3 मार्च को तहसील व 6 मार्च को कलक्ट्रेट का घेराव कर किसानों की समस्या के समाधान की मांग की जाएगी।
इस मौके पर राष्ट्रीय सचिव रोहित चौधरी, प्रदेश सचिव व जिला प्रभारी कनिष्क पांडेय, किसान जनजागरण यात्रा प्रभारी आशुतोष दीक्षित, जिलाध्यक्ष शिववीर दुबे, पूर्व जिलाध्यक्ष कमलेश दीक्षित, अजीतमल ब्लॉक अध्यक्ष अजित अगरकर के अलावा प्रवीण गुप्ता, सिपाही लाल निषाद, संतोष भदौरिया, आशुतोष दुबे, मनमोहन सिंह व एहसान अली आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

औरैयाः खाद्य विभाग की ओर से फूड वैन के माध्यम से कारोबारियों को बताए गए शुद्धता जांचने के गुर

औरैया। खाद्य विभाग की ओर से जिले भर में तीन दिन के लिए फूड वैन के माध्यम से खाद्य कारोबारियों को खाद्य पदार्थ की शुद्धता जांचने के गुर बताए गए। पहले दिन ककोर मुख्यालय व शहर में प्रदर्शनी परिसर में पहुंचे खाद्य अधिकारियों ने खाद्य विक्रेताओं की दुकानों से 14 नमूने लिए। मौके पर जांच कर अपनी रिपोर्ट दी। जिसमें चार नमूने फेल पाए गए। दूसरे दिन शुक्रवार को दिबियापुर व सहार में फूड वैन से खाद्य कारोबारियों को जानकारी दी जाएगी।
खाद्य विभाग के अभिहीत अधिकारी एसके श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में तीन दिन फूड वैन केे माध्यम से विभागीय अधिकारी खाद्य पदार्थ कारोबारियों को खाद्य पदार्थ की शुद्धता की जांच करने की जानकारी देंगे। जिसमें पहले दिन ककोर मुख्यालय पहुंचकर वैन के माध्यम से इन स्थानों पर संचालित हो रहीं कैंटीन के कर्मचारियों व पुलिस कर्मचारियों को शुद्धता जांचने के तरीकों की जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि इस दौरान उन लोगों ने उक्त दोनोें स्थानों से खाद्य कारोबारियों के प्रतिष्ठानों से 14 नमूने लिए। जिनकी मौके पर जांच कर अपनी रिपोर्ट दी। उन्होंने बताया कि इस दौरान चार नमूनों की जांच रिपोर्ट फेल आई। जिसमें दूध, कश्मीरी पाउडर, चटनी और पेस्टी खाद्य पदार्थ शामिल रहे। उन्होंने बताया कि 21 फरवरी को फूड वैन के माध्यम से दिबियापुर वह सहार में खाद्य कारोबारियों को जागरूक किया जाएगा।
उन्होंने सभी खाद्य कारोबारियों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर खाद्य पदार्थ की शुद्धता जांचने की जानकारी प्राप्त करने की अपील की।
... और पढ़ें

यूपी में भीषण सड़क हादसा, बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत में दो की मौत, तीन गंभीर

औरैया में दर्दनाक हादसा औरैया में दर्दनाक हादसा

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार भतीजे संग चालक फौजी घायल, रेफर

औरैया। सदर कोतवाली क्षेत्र में हाईवे पर जनेतपुर गांव के सामने शुक्रवार को ट्रक की टक्कर से बाइक पर सवार फौजी और उसका भतीजा घायल हो गए। दोनों का कानपुर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।
मंगलपुर (कानपुर देहात) के डबरापुर गांव निवासी फौजी सुयश (22) भतीजे सुंदरम (19) के अलावा परिवार के एक अन्य युवक के साथ शुक्रवार को बाइक से औरैया में चल रही प्रदर्शनी देखने के लिए जा रहा था। दोपहर में हाईवे पर स्थित जनेतपुर गांव के सामने सुयश की बाइक अचानक बंद हो गई।
इस पर फौजी बाइक स्टार्ट करने के लिए उस पर बैठ गया। जबकि सुंदरम व एक अन्य युवक बाइक में धक्का लगाने लगे। उसी दौरान तेज रफ्तार ट्रक ने उन्हें पीछे से टक्कर मार दी। इससे चाचा और भतीजा घायल हो गए। जबकि, तीसरा युवक बाल-बाल बच गया। पुलिस ने दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। बाद में डॉक्टरों ने हालत गंभीर देख दोनों को कानपुर रेफर कर दिया।
... और पढ़ें

नर्तकी से अभद्रता करने व दो लाख रुपये मंदिर का चढ़ावा पार करने की रिपोर्ट दर्ज

औरैया। सदर कोतवाली क्षेत्र के सलैया गांव में गुरुवार को रामलीला कार्यक्रम के दौरान नर्तकी के साथ अभद्रता करने के मामले में पुलिस ने छह नामजद व कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। रामलीला के आयोजक ने मंदिर पर चढ़ावे में आए दो लाख रुपये भी पार कर ले जाने का आरोप लगाया है।
गांव सलैया निवासी विनोद दुबे ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि गांव में स्थित भोले बाबा मंदिर में गुरुवार को रामलीला का कार्यक्रम चल रहा था। इसमें रात लगभग साढ़े दस बजे नर्तकी अपनी कला दिखा रही थी। उसी दौरान गांव के सोनू तिवारी, सनी तिवारी, अर्जुन तिवारी, केशव, अंकित, भरत पोरवाल कुछ लोगों को लेकर मंच पर चढ़ गए और नर्तकी से अभद्रता करने लगे।
इसका विरोध करने पर आरोपियों ने उनके साथ मारपीट की। मंदिर में चढ़ावे में आए दो लाख रुपये पार कर दिए। साथ ही कुर्सियां ौर कार में तोड़फोड़ कर आरोपी भाग गए। विनोद ने आरोपियों पर हवाई फायर करने का भी आरोप लगाया है। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

दूसरे दिन भी दर्द से कराहते नजर आए बच्चे

दिबियापुर (औरैया)। ककराही बाजार स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में शिक्षिकाओं की पिटाई से घायल तीन बच्चों का शुक्रवार को भी घर में इलाज चलता रहा। अभिभावकों का कहना है कि बच्चे अभी भी दर्द से कराह रहे हैं।
ककराही बाजार स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में कक्षा दो के छात्र अभिषेक और कक्षा एक के छात्र रोहित व छात्रा लक्ष्मी को स्कूल में शिक्षिकाओं ने गुरुवार को पीट दिया था। इस मामले में अभिषेक की मां और रोहित के पिता मनोज ने दिबियापुर थाने में शिक्षिकाओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी। लक्ष्मी के परिजनों ने कोई कार्रवाई नहीं की थी। इसके बाद तीनों घायल बच्चों का दिबियापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार कराया गया था। अभिषेक के पिता अखिलेश का कहना है कि अब बच्चे का प्राइवेट चिकित्सक से उपचार करा रहे हैं। जबकि रोहित के पिता मनोज का कहना है कि रोहित के पैर में चोट होने के कारण ठीक से चल नहीं पा रहा है।
बीएसए औरैया एसपी सिंह का कहना है कि स्कूल में शिक्षक बच्चों को किसी प्रकार का शारीरिक दंड नहीं दे सकते। इसके लिए बाकायदा निर्देश जारी किए गए हैं। ककराही बाजार स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में गुरुवार को तीन बच्चों को कापी न लाने और पहाड़ा न सुना पाने पर शिक्षिकाओं ने पीट दिया था। इस पर अभिभावकों ने गुस्सा जताया था। मामले में शिक्षिकाओं एवं प्रधानाचार्य के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज हुई थी।
इधर, बीएसए एसपी सिंह ने बताया कि उन्हें मामले की जानकारी मिली है। अभी तक छात्रों और छात्रा के परिजनों ने लिखित शिकायत नहीं की है। उन्होंने बताया कि बच्चों को स्कूल में शारीरिक दंड देने पर पूरी तरह से मनाही है। इसके लिए बाकायदा गाइड लाइन और प्रोटोकाल भी है। सरकारी स्कूलों में इसकी निगरानी की जाती है। हालांकि निजी स्कूलों के बारे में इस तरह की शिकायत मिलने के बाद ही कोई कार्रवाई की जा सकती है।
... और पढ़ें

गायन प्रतियोगिता में सीनियर व जूनियरों बालक-बालिकाओं ने मचाया धमाल

औरैया। शरदोत्सव प्रदर्शनी में सीनियर व जूनियर वर्ग की नृत्य एवं गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बालक-बालिकाओं ने जमकर धमाल मचाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची सुर-ताल-संगम की निदेशक ने पालिका प्रशासन के इस कार्यक्रम को गांव स्तर की प्रतिभाओं को निखारने के लिए एक बेहतर मंच बताया। इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि जया श्रीवास्तव, विशिष्ट अतिथि एसडीएम सदर विजेता व लालजी शुक्ला, ईओ डॉ.अनीता शुक्ला ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर व माल्यापर्ण कर की।
नृत्य एवं गायन प्रतियोगिता की शुरूआत करते हुए सुर-ताल-संगम संस्था की निदेशिका जया श्रीवास्तव ने कहा कि गांव व कस्बों में नृत्य व गायन से जुड़ी युवा प्रतिभाओं की भरमार है लेकिन उन्हें कोई अच्छा मंच व प्रोत्साहन न मिलने के कारण वह दम तोड़ रहीं है। नगर पालिका प्रशासन की ओर से आयोजित यह कार्यक्रम गांव व कसबों की प्रतिभाओं को निखारने उभारने के लिए एक अच्छा प्लेटफार्म है।
जूनियर गायन में आध्या मिश्रा, मास्टर रामांश श्रीवास्तव, आकाश श्रीवास्तव, स्वास्तिका, अनुष्का, सूर्यांश ने अपनी प्रस्तुति दी। सीनियर गायन में स्वाती श्रीवास्तव, आमिर हमजा, यश गुप्ता, अक्षत सक्सेना, शहादत अली ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सबसे ज्यादा जूनियर नृत्य के लिए बच्चों ने नामांकन कराए। इसमें राजकुमार राजपूत, अर्पिता अवस्थी, हनी सिंह, अनुष्का बाजपेई, अनुष्का मिश्रा, तेजस बाजपेई, समृद्धि सोनी, राधिका दीक्षित, वैष्णवी, संस्कृति, कशिश, बरसा, आकृति, हमजा, तान्या, कास्पा, मनंत, अवनी दुबे, आलिया, काजल, साहिल, लवी, पूर्वी, मानवी, श्रेया, हर्ष समेत लगभग 32 प्रतिभागियों ने अपनी-अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सीनियर नृत्य में अवनी दुबे, राधिका मिश्रा, जहानवी सिंह, राखी, अतुल सिंघानियां, हिमांशु, रेखा, साहिल ने गाना सुनाकर जमकर तालियां बटोरी। इस मौके पर निर्णायक की भूमिका ज्ञान सक्सेना व सारिका ने निभाई। कार्यक्रम का संचालन मयंक गुप्ता व ललित तिवारी ने किया।
... और पढ़ें

बहन की शादी में गए भाई की राजधानी से कटकर मौत

मुरादगंज (औरैया)। बहन की शादी में भरथना, इटावा गए कस्बा के शिवम उर्फ गोपी (22) की राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से मौत हो गई। हादसे के दौरान शिवम ईयर फोन लगाकर किसी से मोबाइल पर बात कर रहा था। उसकी मौत से शादी की खुशियां मातम में बदल गईं। बहन की डोली गमगीन माहौल में उठाई गई।
कस्बा के औरैया रोड निवासी पप्पू गुप्ता की बेटी पारुल की गुरुवार को शादी थी। इसके लिए पप्पू का पूरा परिवार भरथना, इटावा गया था। शादी की रस्म चल रही थी तभी पप्पू का बेटा शिवम उर्फ गोपी मोबाइल फोन पर बात करते हुए पास स्थित रेलवे क्रासिंग पर पहुंच गया। वहां ईयर फोन लगाकर किसी से फोन पर बात करने में इतना मशगूल हो गया कि टहलते हुए पटरी पर पहुंच गया। उसी दौरान राजधानी एक्सप्रेस उधर से गुजरी। शिवम को ट्रेन की आवाज नहीं सुनाई और वह ट्रेन की चपेट में आ गया।
इससे उसके शरीर के चिथड़े उड़ गए। परिजनों ने उसकी पहचान जूतों से की। इसके बाद पप्पू और उसके परिजनों में कोहराम मच गया। रिश्तेदारों ने ढांढस बंधाकर शांत कराया। बाद में रिश्तेदारों ने गमगीन माहौल में पारुल की शादी रस्में पूरी कराई। शुक्रवार को उसकी विदाई की गई।
... और पढ़ें

सत्संग से होती है ईश्वर की प्राप्ति: अनमोल कृष्ण

एरवाकटरा (औरैया)। ग्राम पंचायत दोबामाफी में स्थित दुर्वासा ऋषि के मंदिर पर हो रही श्रीमद्भागवत कथा का शुक्रवार को समापन हो गया। कथावाचक श्री धाम वृंदावन धाम से आए पं. अनमोल कृष्ण वाजपेयी ने अंतिम दिन की कथा में कहा कि मनुष्य को सदा ही सद्मार्ग पर चलना चाहिए। घमंड मनुष्य के अंत का कारण बन जाता है। इसलिए घमंड नहीं करना चाहिए। उधर, नगला वैश्य गांव में भागवत कथा के समापन पर भंडारे का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि ईश्वर के द्वारा दिए जाने वाले सुख को प्रेम पूर्वक स्वीकार करना चाहिए, क्योंकि जिस मनुष्य को घमंड हो जाता है, उसके सुखों का अंत उसी दिन से प्रारम्भ हो जाता है। कथावाचक ने कहा कि मनुष्य को कभी घमंड नहीं करना चाहिए। इस मौके पर कथा परीक्षित कमला देवी एवं राजबहादुर यादव के अलावा सौदान सिंह, सुखमेश सिंह आदि मौजूद रहे। आयोजकों ने बताया कि भंडारा एवं पूर्णाहुति 22 फरवरी को होगी।
उधर, एरवाकटरा विकास खंड के ग्राम पंचायत दोबामाफी के मजरा बोझा में श्रीमद्भागवत ज्ञान यज्ञ सप्ताह के अंतिम दिन कन्नौज से आए आचार्य कौशलेंद्र द्विवेदी महाराज ने कहा कि मनुष्य का जन्म बहुत ही बड़े भाग्य से मिलता है। इसलिए जितना हो सके अधिक से अधिक समय भगवान के भजन, पूजन, में बिताया जाना चाहिए। गलत कार्यों से दूर रह अच्छे कार्यों में अधिक समय देना चाहिए। जयवीर सिंह यादव ने बताया कि 22 फरवरी को भंडारे का आयोजन किया जाएगा।
एरवाकटरा के नगला वैश्य गांव में 14 फरवरी से हो रही श्रीमद्भागवत कथा के समापन पर शुक्रवार को भंडारे का आयोजन किया गया। इस मौके पर कथा परीक्षित शीतला देवी व जयप्रकाश मिश्रा के अलावा देवेश मिश्रा, गिरजेश मिश्रा, राहुल, प्रशांत व शिवांक आदि मौजूद रहे। भंडारे में लगभग पांच हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।
... और पढ़ें

पति समेत छह ससुरालीजनों के खिलाफ दहेज उत्पीडन की रिपोर्ट दर्ज

दिबियापुर (औरैया)। नगर के संत रविदास नगर निवासी महिला ने पनकी कानपुर निवासी पति समेत 6 ससुरालियों पर दहेज के लिए उत्पीड़न करने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप लगाया कि शादी के बाद मिट्टी का तेल डालकर आग लगा मार डालने का प्रयास किया।
विनीता पुत्री मेवालाल निवासी संत रविदास नगर दिबियापुर ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उसकी शादी 26 नवंबर 2009 को गंगागंज पनकी कानपुर निवासी सर्वजीत पुत्र बालकराम के साथ हुई थी। शादी के बाद से ही ससुराली अतिरिक्त दहेज में एक चार पहिया वाहन की मांग करके प्रताड़ित करने लगे। यही नहीं उसके ऊपर मिट्टी का तेल डालकर जान से मारने की कोशिश भी की।
बाद में औरैया महिला थाने में समझौते के बाद ससुराली उसे अपने साथ ले गए। बाद में फिर से मारपीट की गई। इससे उसके गर्भ में पल रहा 3 माह का शिशु मर गया। बाद में ससुरालियों ने उसे घर से निकाल दिया। आरोप लगाया कि अब पति दूसरी शादी करना चाहता है। पीड़िता की तहरीर पर पति सर्वजीत, ससुर रामबालक, सास फूलमती, देवर पंकज उर्फ अमरजीत, ननद ज्योति एवं प्रीती के खिलाफ दहेज उत्पीड़न समेत कई अन्य गंभीर धाराओं में पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत, हत्या की आशंका

अटसू (औरैया)। कस्बे में संदिग्ध परिस्थितियों में एक युवक की मौत हो गई। युवक का शव चौराहे के पास एक दुकान में मिला। मृतक की मां ने हत्या की आशंका जताई है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। कोतवाली पुलिस ने बताया कि घटना की तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा। जांच के बाद दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
गांव कुलहुरुआ निवासी लाल सिंह पुत्र स्व.दशरथ सिंह राजपूत अटसू चौराहे पर चाय की दुकान चलाता था। शुक्रवार को चौराहे के आस-पास स्थित दुकानदारों ने लाल सिंह को शराब ठेके के बगल में स्थित उसके चाचा चंद्रपाल पुत्र शिवनाथ सिंह की दुकान पर अचेत अवस्था में शाम चार बजे पड़ा देखा। उसकी हालत को देख दुकानदारों ने इसकी जानकारी लाल सिंह के परिजनों और पुलिस को दी। साथ ही उसे अजीतमल सीएचसी पहुंचाया। जहां चिकित्सक ने लाल सिंह को मृत घोषित कर दिया।
सूचना मिलने पर अटसू चौकी प्रभारी पवन कुमार फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। इधर मौके पर पहुंची मृतका की मां राजेंद्री देवी ने पुत्र की हत्या की आशंका जताई। मायके गई मृतक की पत्नी धन देवी अस्पताल पहुंची। मृतक के चार बच्चे भारती, हर्षद, आशिकी और मोहिनी है। पुलिस ने बताया कि जांच पड़ताल के दौरान शव के पास कुछ ही दूरी पर शराब की बोतल भी पाई गई। तहरीर मिलने और पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा।
... और पढ़ें

बम बम भोले केउदघोषों से गूंजे शिवालय

औरैया। महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार को भोर होते ही शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं ने विधि विधान से भोले भंडारी की आराधना की। जल, दुग्ध, शहद, गन्ने का रस व बूरा आदि से अभिषेक कर भांग-धतूरा व विल्वपत्र चढ़ाकर हर मनोकामना पूरी करने की मनौती मांगी। कांवरियों ने भगवान शिव पर जलाभिषेक किया। इस दौरान ‘हर-हर महादेव, बम-बम महादेव व जय हो भोले भंडारी’ के जयकारे से मंदिरों के आसपास का समूचा माहौल गूंजता रहा। वहीं, मंदिरों में भव्य सजावट भी की गई। कई जगह मेले का भी आयोजन किया गया। जगह-जगह भंडारा आयोजित कर प्रसाद वितरित किया गया।
बीहड़ स्थित देवकली मंदिर में तड़के ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़नी शुरू हो गई। औरैया के अलावा जालौन, इटावा व कानपुर देहात आदि जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंच कर भगवान शिव की आराधना की। मंदिर में भक्तों का सैलाब देर रात तक उमड़ता रहा। मंदिर के पास मेला का आयोजन किया गया। मेले में दूर-दूर से आए लोगों ने जरूरत का सामान खरीदा और झूले आदि का लुत्फ उठाया। देवकली मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। मंदिर के बाहर और ्ंदर महिला व पुरुष सुरक्षा कर्मी मौजूद रहे। मंदिर से कुछ दूरी पर बैरिकेडिंग लगाकर बड़े वाहनों को मंदिर तक जाने से रोका गया। इसी तरह के शहर के अन्य शिव मंदिरों में भी भक्तों की भीड़ उमड़ी। जलाभिषेक के बाद कार्यक्रम आयोजकों ने राहगीरों को प्रसाद वितरण किया। यह कार्यक्रम शहर में विभिन्न स्थानों पर देर रात तक चला।
कंचौसी में महाशिवरात्रि पर्व पर शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने दूध व जल से अभिषेक कर मंगलकामना की। रामचंद्र तिवारी, भरत तिवारी, लकी तिवारी ने नहर पुल स्थित अपने नर्मदेश्वर मंदिर में रुद्राभिषेक किया। सुबह से ही महादेव मनकामेश्वर धाम, हनुमान मंदिर, नर्मदेश्वर मंदिर, हनुमान मंदिर सहित सभी शिव मंदिरों पर श्रद्धालु पहुंचे।
ककोर में शिव पार्वती के विवाह के बाद प्रसाद के रूप में ठंडाई वितरित की गई। इस मौके पर संजीव धनगर, सौरभ, प्रमोद पाल, बदन सिंह, संतोष कुमार, अंकुश, अमन त्यागी, गोलू पाल, प्रदीप पाल, विपिन गुप्ता, कमलेश पाल, सर्वेश, हिमांशु गुप्ता व विमल शुक्ल आदि मौजूद रहे।
फफूंद में मोहल्ला कायस्थान स्थित शिव मंदिर के अलावा अछल्दा चौराहा, ख्यालीदास तिराहा, मोहल्ला तिवारीयान, कटरा, महावीर धाम, जैतपुर, पाता चौराहा, मुरादगंज तिराहा, बाजार होमगंज स्थित शिव मंदिर व रामजानकी मंदिर पर भक्तों ने जलाभिषेक किया।
एरवाकटरा स्थित श्री बूढ़े बाबा शिव मंदिर में भोर होते ही भक्तों के आने का सिलसिला शुरू हो गया, जो देर रात तक जारी रहा। यहां बड़ी संख्या में कांवरियों का भी तांता लगा रहा। मंदिर के बाहर इंडियन किड्स स्कूल के प्रबंधक ओजस्वनी यादव की ओर से ठंडाई वितरण कराया गया। राकेश गुप्ता, शिवम तिवारी, अरुण कुशवाह, मोहित कुशवाह, गौरव गुप्ता, आशीष पोरवाल व लाखन शर्मा आदि ने जगह-जगह पंडाल लगाकर कांवरियों को जलपान कराया। इस मौके पर सानू भदौरिया, नवीन पोरवाल, सुनील गुप्ता, राजेंद्र तोमर, होरीलाल गुप्ता, रितिक गुप्ता, रोहित तिवारी, ईशु तिवारी, अमित वर्मा, अमित राठौर, दीपक राठौर व राजेश सगर आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us