विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

औरैया

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

छात्रा से शादी के लिए रची अपहरण की साजिश

दिबियापुर (औरैया)। शनिवार को बेला रोड स्थित स्कूल की छुट्टी होने के बाद घर लौट रही छात्रा के अपहरण के मामले में चंद घंटों में छात्रा व आरोपी युवक को पुलिस ने पकड़ लिया। पूछताछ के बाद मामला प्रेम प्रसंग का निकला। अपहरण की घटना दिखाकर दोनों शादी करने दिल्ली जा रहे थे। वारदात में प्रयुक्त कार के साथ उसके चालक को भी गिरफ्तार कर लिया गया। छात्रा का चिकित्सकीय परीक्षण कराने के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया ।
रविवार की शाम दिबियापुर थाने में हुई प्रेस वार्ता में प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार शुक्ला ने बताया कि शनिवार दोपहर कक्षा 11 की छात्रा के अपहरण की घटना के बाद एसपी सुनीति के निर्देशन में पुलिस टीमें गठित कीं गईं थीं। सर्विलांस की मदद से शनिवार की देर शाम छात्रा व धर्मेंद्र को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में पता चला कि छात्रा व धर्मेंद्र के बीच प्रेम प्रसंग चल रहा था। योजनाबद्ध तरीके से किराये की कार से अपहरण की घटना दिखाकर दोनों शादी करने के लिए दिल्ली जा रहे थे। इसी दौरान एरवाकटरा बस स्टैंड से दोनों को पकड़ लिया गया। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार शुक्ला के अनुसार, पकड़े गए युवक की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त कार एवं उसके चालक राशिद पुत्र आजाद को गिरफ्तार किया गया।
छात्रा का चिकित्सकीय परीक्षण कराने के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है। जबकि, दोनों युवकों को जेल भेजा जा रहा है। बता दें कि शनिवार की दोपहर 2 बजे बेला रोड पर स्थित स्कूल से चचेरी बहन के साथ घर लौट रही छात्रा को एक युवक कार में बैठाकर चला गया था। दिनदहाड़े बाजार से अपहरण की इस घटना से जिले भर की पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। एसपी सुनीति ने घटनास्थल पर पहुंचकर पड़ताल की थी। छात्रा के बाबा ने अज्ञात के खिलाफ अपहरण की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद घटना का खुलासा करने के लिए पुलिस टीमें गठित कर दी गईं थीं। देर शाम पुलिस ने छात्रा एवं युवक को पकड़ने में सफलता पा ली थी। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार शुक्ला के अनुसार कार को सीज कर दिया गया है।
पुलिस द्वारा बरामद हुई छात्रा प्रेमी के साथ ही जाने की जिद करती रही। वहीं मामला प्रेम प्रसंग का सामने आने के बाद छात्रा के परिजनों ने छात्रा को साथ ले जाने से इंकार कर दिया। यहां तक कि काफी मान मनौव्वल के बाद भी परिजन छात्रा का चिकित्सकीय परीक्षण कराने के लिए पुलिस के साथ नहीं गए। थाना पुलिस का कहना है कि छात्रा की उम्र के लिहाज से न्यायालय जो भी निर्णय देगा, उसी आधार पर छात्रा की सुपुर्दगी की जाएगी। एक ही गांव के छात्रा व युवक अलग-अलग जातियों होने के कारण गांव तनाव की स्थिति है। पुलिस ने गांव जाकर छात्रा के परिजनों को समझाया। थाना पुलिस के अनुसार, युवक दिल्ली में बिजली का काम करता है। युवक ने बताया कि वह शनिवार को ही अपने गांव आया था।
... और पढ़ें

गैंगरेप करने के आरोपियों की तलाश को गठित की गईं दो टीमें

औरैया। सदर कोतवाली क्षेत्र में कोचिंग पढ़ने आई एक छात्रा को पिस्टल के बल पर कार में डालकर दुष्कर्म की घटना को अंजाम देने व अश्लील वीडियो बनाने के चारों आरोपियों की तलाश में एसपी ने दो टीमें गठित की हैं। इस मामले में पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी को लगातार दबिशें दे रही है। ऐसे में जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी हो सकती है। उधर घटना के सही खुलासे को लेकर सर्विलांस टीम भी तथ्य जुटाने में जुटी हुई है।
कोतवाली क्षेत्र में 29 नवंबर 2019 को कोचिंग पढने आई एक छात्रा को कार सवार चार युवकों द्वारा जबरन कार में बैठाकर ले जाने व पिस्टल के बल पर दुष्कर्म करने के साथ ही अश्लील वीडियो बनाने के संबंध में कोतवाली में पीड़िता की तहरीर पर शनिवार को दो नामजद व दो अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इस प्रकरण में पुलिस खुलासे को लेकर प्रयासरत है। उधर मामले में आरोपी बताए गए अंकित यादव व उसके भाई अर्पित यादव पुत्रगण राधेश्याम यादव निवासी ग्राम जमालीपुर के अलावा दो अज्ञात लोगों के खिलाफ गैंगरेप की रिपोर्ट दर्ज करने के बाद पुलिस उक्त लोगों की गिरफ्तारी को लगातार प्रयास में जुटी हुई है। सर्विलांस टीम भी आरोपियों को पकड़ने में लगी है। इस संबंध में एसपी सुनीति ने बताया कि घटना के खुलासे को लेकर दो टीमें गठित की गई हैं। वहीं उन्होंने बताया कि जो घटना स्थल बताया जा रहा है। वहां पर काफी भीड़ भाड़ रहती है। ऐसे में उन्होंने इस प्रकरण की जांच एएसपी को सौंपी है। वहीं यह भी निर्देश दिए हैं कि उक्त आरोपी बताए जा रहे युवक की लोकेशन की जांच करें। जिससे उसके घटना वाले दिन शहर में घटना स्थल के आसपास मौजूद होने के कोई तथ्य मिल सकें। वहीं पीड़िता की ओर से इससे पहले महिला थाना में भी उक्त आरोपी युवक के संबंध में अलग-अलग तरीके के शिकायती पत्र दिए गए हैं। इसकी भी जांच की जा रही है।
औरैया। पूरे घटनाक्रम में आरोपी बताया जा रहा युवक अंकित यादव के संबंध में एसपी सुनीति ने बताया कि उक्त आरोपी युवक आर्मी में नौकरी करता है। इस मामले में पता लगाया जा रहा है कि घटना के दिन वह ड्यूटी पर था या छुट्टी पर। इस प्रकरण में कुछ लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस सीसीटीवी कैमरों के फुटेज भी खंगाल रही है। घटना स्थल के आसपास रहने वाले व चाय आदि के खोखे रखने वालों से भी पूछताछ कर रही है।
... और पढ़ें

इंसास रायफल के हवाले होगी सुरक्षा, थ्री नॉट थ्री को बॉय-बॉय

औरैया। शासन की ओर से पुलिस महकमे से थ्री नॉट थ्री रायफल को हमेशा के लिए हटाए जाने के बाद इंसास रायफल उपलब्ध करा दी गईं हैं। औरैया जिले मेें भी आदेश आते ही एसपी के निर्देश पर सभी कोतवाली-थानों में मौजूद थ्री नॉट थ्री रायफलों को पुलिस लाइन में जमा करा दिया गया। साथ ही इंसास रायफल उपलब्ध करा दी गईं। इससे अब जिले की सुरक्षा व्यवस्था इंसास रायफल के हवाले कर दी गई है।
पुलिस महकमें में कई साल राज करने के बाद शासन के आदेश पर थ्री नॉट थ्री रायफल को हमेशा के लिए बॉय-बॉय कर दिया गया है। आदेश मिलते ही औरैया जिले में भी इसका पालन होता नजर आने लगा है। एसपी सुनीति की ओर से शासन से मिले आदेश के सापेक्ष सभी थाना-कोतवाली में मौजूद थ्री नॉट थ्री रायफल को पुलिस लाइन में जमा कराए जाने का सिलसिला शुरू कर दिया गया है। साथ ही जिस थाना-कोतवाली से जितने असलहे जमा कराए गए हैं, उतनी ही इंसास रायफल भी जारी कर दी गई हैं। रविवार को पुलिस लाइन में जमा रायफलों की साफ-सफाई कराए जाने का दौर जारी था। जिससे उन्हें सुरक्षित जमा रखा जा सके।
शासन की ओर से पुलिस विभाग को इंसास रायफल दिए जाना एक बहुत ही अच्छा कदम बताया जा रहा है। इंसास रायफल की मारक क्षमता बहुत ही अच्छी है और एक बार में 30 फायर करने की क्षमता रखती है। ऐसे में यह रायफल पुलिस विभाग के लिए यह बहुत अच्छा असलाह साबित होगी।
... और पढ़ें

औरैया: सामूहिक दुष्कर्म मामले में कार्रवाई न करने के चलते महिला थाना प्रभारी निरीक्षक निलंबित

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

देश के विकास के लिए एकता बहुत जरूरी - सुरेंद्र नाथ

औरैया। राष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संस्थान (भारत) के तत्वावधान में सोमवार को दो दिवसीय मिलाप महोत्सव का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि सीओ सिटी ने कहा कि देश और व्यक्ति के विकास के लिए एकता बहुत जरूरी है। इस कार्यक्रम में सर्व समाज के लोगों को सम्मानित किया गया।
महावीरगंज स्थित गोपाल वाटिका में मिलाप महोत्सव का शुभारंभ सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ ने किया। कहा कि एकता वह ताकत है, जिसके दम पर हर जीत हासिल की जा सकती है। सभी समाज व वर्गों की एकता से न केवल व्यक्ति बल्कि देश का विकास संभव है। संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवम विश्नोई ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सभी समाज के लोगों को एकजुट करना है। कार्यक्रम के दौरान हिंदू, मुुस्लिम, सिक्ख और ईसाई को राष्ट्रीय अध्यक्ष और मुख्य अतिथि ने शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। भ्रूण हत्या पर रोक की मांग की गई। रात के समय मथुरा के कलाकारों द्वारा रासलीला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अजय आनंद चौधरी, इंद्रपाल सिंह, संदीप पोरवाल, कौशल पोरवाल, संजीव पोरवाल, सर्वेश कुमारी, कविता सिंह, राजीव पोरवाल, आदि लोगों ने सहयोग प्रदान किया।
... और पढ़ें

डीपीआरओ कार्यालय से सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी गई धनराशि

औरैया। जिले को ओडीएफ के लिए भेजी गई धनराशि में अनियमितताएं सामने आ रही हैं। डीपीआरओ कार्यालय से लगभग 300 लाभार्थियों के खाते में सीधे छह हजार रुपये की पहली किस्त भेज दी गई। इन खातों में दूसरी किस्त भेजी गई कि नहीं, इसकी जानकारी जिम्मेदार अधिकारियों को भी नहीं है।
वर्ष 2014-15 में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत ग्रामीण क्षेत्रों को खुले क ो शौचमुक्त (ओडीएफ) करने का अभियान शुरू किया था। जिले में वर्ष 2011 की बेस लाइन सर्वे के हिसाब से 1 लाख 39 हजार 621 शौचालयों का निर्माण पूरा कर जिले को जून माह 2018 में ओडीएफ घोषित कर दिया गया था। इस दौरान शासन द्वारा शौचालय के निर्माण में भेजी गई धनराशि में लगातार अनियमितता के मामले प्रकाश में आ रहे हैं। पहले मामले में स्टेट व जिले के ऑडिट में 16 करोड़ रुपये का अंतर प्रकाश में आया है। जिसके लिए मंडलायुक्त कानपुर मंडल, डीएम ने डीपीआरओ को प्रकरण की जांच कर मामले का खुलासा करने का निर्देश दिया है। डीपीआरओ कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी दिन रात ग्राम पंचायतों को खंगालने में लगे हैं। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक लगभग 18 लाख रुपये से 300 शौचालयों की पहली किस्त छह हजार रुपये की धनराशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेज दी गई। इन लाभार्थियों को दूसरी किस्त भेजी गई कि नहीं इसकी जानकारी फिलहाल डीपीआरओ को भी नहीं है।
कोट
स्टेट व डीपीआरओ कार्यालय में शौचालय की भेजी गई धनराशि में अंतर को लेकर ग्राम पंचायतों के स्टेटमेंट मंगवाए जा रहे हैं। ग्राम पंचायतों में लक्ष्य के अनुरूप शौचालयों में भेजा गया है, अथवा अधिक भेज दिया गया है, यह संबंधित पंचायत के स्टेटमेंट से मिलान के बाद ही जानकारी संभव हो सकेगी।
राजेश चौरसिया (डीपीआरओ)
--------------------------
तीन प्रमुख बिंदुओं पर चल रही जांच
औरैया। ग्रामीण स्वच्छता मिशन स्टेट व डीपीआरओ कार्यालय में भेजी गई धनराशि में अंतर आने के मामले में तीन प्रमुख बिंदुओं पर जांच चल रही है। उसमें जिले के लगभग 150 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण स्वच्छता मिशन ग्राम निधि छह के एक खाता होने के बाद भी दूसरा खाता खुलवाकर दोनों खातों का संचालन करने, ग्राम पंचायतों द्वारा भेजी गई डिमांड से अधिक शौचालय भेजने तथा डीपीआरओ कार्यालय से सीधे ग्राम पंचायतों में भेजी गई लगभग 300 शौचालयों की पहली किस्त प्रमुख बिंदु है। इस मामले में कई बड़े अधिकारी, एडीओ पंचायत, पंचायत सचिव व प्रधानों पर बड़ी कार्रवाई होने की संभावना है।
... और पढ़ें

सफाई नायक की मौत मामले में सात पर मुकदमा दर्ज

अजीतमल (औरैया)। नगर पंचायत बाबरपुर अजीतमल में तैनात रहे सफाई नायक जालिम सिंह की मौत के मामले में एक साल बाद कोर्ट के आदेश पर हत्या की रिपोर्ट दर्ज हुई है। मामले में जालिम सिंह के बेटे ने सौतेली मां समेत सात लोगों को नामजद कराया है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
अजीतमल क्षेत्र में रहने वाले अमरदीप सिंह ने बताया कि उसके पिता जालिम सिंह ने दूसरी शादी मंजू देवी के साथ की थी। मंजू देवी से दो बच्चे श्रृष्टि (19) और सोहन दीप (13) हैं। आरोप है कि उसकी सौतेली मां मंजू देवी के पड़ोसी के एक व्यक्ति के साथ संबंध थे। सौतेली बहन ने एक दिन मां और पड़ोसी को आपत्तिजनक हालत में देख लिया। उसने पिता को पूरी बात बताई। इस बात को लेकर जालिम सिंह और मंजू देवी में आए दिन झगड़ा होने लगा। बकौल अमरदीप पिता की मौत के तीन दिन पहले मंजू देवी के पिता इंद्रपाल सिंह सेंगर, भाई जितेंद्र उर्फ जीतू, उसकी पत्नी नीलम, बलवीर उर्फ कल्लू, उसकी पत्नी सीमा और बेटा अनुराग (सभी कमसिया थाना रसूलाबाद निवासी) उसके घर आए। पिता ने सभी को सौतेली मां के संबंध जानकारी दी। यह सुनकर आरोपी भड़क गए और सभी से मिलकर जालिम सिंह की पिटाई कर दी। यह भी आरोप है कि 24 नवंबर 2018 को मंजू ने अपने सात रिश्तेदारों के साथ मिलकर जालिम सिंह को जहर खिलाकर मार डाला। अमरदीप के मुताबिक उसने घटना की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। तब उसने कोर्ट की शरण की ली। कोर्ट के आदेश पर सोमवार को पुलिस ने उसकी रिपोर्ट दर्ज की। थाना प्रभारी ने मामले में एफआईआर दर्ज किए जाने की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

रही महिला से तमंचा दिखाकर युवक ने की छेड़छाड़

औरैया। सदर कोतवाली क्षेत्र में रविवार की रात ड्यूटी खत्म कर मॉल से घर जा रही महिला को सरेराह शोहदे से रोक लिया। छेड़छाड़ करते हुए उसका हाथ पकड़ लिया। इसका विरोध करने पर शोहदे ने महिला पर तमंचा तानकर जान से मारने की धमकी दी। महिला के शोर मचाने पर शोहदा मौके से भाग गया। बाद में महिला की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को देर रात उसके घर से दबोच लिया। पुलिस ने सोमवार को छेड़छाड़ और धमकी की रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया।
औरैया के एक मोहल्ले में रहने वाली महिला कानपुर रोड स्थित एक मॉल में नौकरी करती है। महिला ने पुलिस को बताया कि रविवार की रात करीब 11 बजे ड्यूटी खत्म करने के बाद वह मॉल से घर लौट रही थी। वह सवारी वाहन की तलाश में सुभाष चौराहा की तरफ जा रही थी। रास्ते में एक युवक ने उसे रोक कर छेड़छाड़ की। हाथ पकड़ कर बदसलूकी की। विरोध करने पर युवक ने उस पर तमंचा तान हत्या की धमकी दी। आरोपी के मौके से भागने के बाद उसने यूपी-112 पर घटना की सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छानबीन की। ब्रह्मनगर चौकी प्रभारी सुनील कुमार ने बताया कि मामले को ओम नगर निवासी बृजेंद्र शर्मा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। तमंचा बरामद करने के लिए उसे कस्टडी रिमांड पर लिया जाएगा।
महिलाओं को घर पहुंचाएगी पुलिस
औरैया। रात में महिलाओं को घर तक पहुंचाने में अब पुलिस मदद करेगी। डीजीपी मुख्यालय ने इसका प्लान तैयार किया है। इस बावत सोमवार को डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश के सभी जिलों के कप्तानों को आदेश भी जारी कर दिया है। इस प्लान के तहत रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक पुलिस अपनी गाड़ी से महिला को घर तक छोड़कर आएगी। पीआरपी या पुलिस की अन्य टीम महिला को घर तक छोड़ने जाएगी। उस टीम में महिला सिपाही भी शामिल होगी। स्टेशन या किसी और स्थान में यदि भी महिला को किसी भी तरह का डर लगता है तो वह 112 नंबर पर फोन करके सहायता मांग सकती है। जरूरी हुआ तो पुलिस या पीआरवी अपने वाहन से महिला को खर्च तक पहुंचाएगी। अगर महिला स्कूटी या अन्य किसी वाहन पर सवार होगी, तो उसे पुलिस टीम स्कोर्ट करके घर तक पहुंचाएगी। उन्नाव और हैदराबाद में हुई घटना के बाद अफसरों ने यह प्लान तैयार किया है।
... और पढ़ें

महिला को बंधक बनाकर किया दुष्कर्म

औरैया। ससुराल जाने के लिए वाहन के इंतजार में खड़ी महिला को लिफ्ट देकर कार में सवार दो युवकों ने अगवा कर लिया। इसके बाद उसे एक कमरे में बंधकर बनाकर तमंचे के
तमंचे के बल पर सामूहिक दुष्कर्म किया। सोमवार को महिला ने एसपी को आप बीती सुनाई। एसपी ने कोतवाली प्रभारी को मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
महिला ने बताया कि वह 18 नवंबर को कोतवाली क्षेत्र में स्थित मायके से ससुराल जाने के लिए निकली थी। बल्लापुर हाईवे पर खड़े होकर सवारी वाहन का इंतजार कर रही थी। उसी दौरान एक कार उसके पास आकर रुकी। कार सवार दो युवकों ने उसे बाबरपुर छोड़ने की बात कही। वह युवकों की बातों में फंस गई और उनकी कार में बैठ गई। आरोप है कि रास्ते में कार सवार युवकों ने नशीला पदार्थ सुंघाकर उसे बेहोश कर दिया। होश आने पर उसने खुद को एक कमरे में पाया। वहां दोनों युवकों ने तमंचा के बल पर उसके साथ एक दिन और दो रात दुष्कर्म किया। शिकायत करने पर उसे और पति को जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद आरोपी उसे बाबरपुर के निकट हाईवे पर छोड़कर भाग गए। कोतवाली पुलिस ने उसकी रिपोर्ट नहीं दर्ज की। एसपी के निर्देश पर पीड़िता कोतवाली पहुंची। थाना प्रभारी के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

साक्षरता के मामले में प्रदेश में जिला चौथे नंबर पर

औरैया। साक्षरता के मामले में औरैया प्रदेश के चौथे पायदान पर है। जिले की 80 फीसदी आबादी ग्रामीण होने के बाद साक्षरता दर 78.95 फीसदी है।
जिलेभर में वर्ष 2011 में सात वर्ष से ऊपर के पांच लाख 46 हजार 198 पुरुषों व तीन लाख 84 हजार 638 महिलाओं समेत कुल नौ लाख 30 हजार 836 की आबादी का सर्वे किया गया। जिसमें पुरुष साक्षरता 86.11 व महिला 70.61 समेत कुल 78.95 फीसदी आबादी साक्षर पाई गई। जिसमें गाजियाबाद पहले स्थान, लखनऊ दूसरे, कानपुर नगर तीसरे, औरैया चौथे व इटावा पांचवें स्थान पर है।
सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक कप्तान सिंह यादव ने बताया कि लखनऊ, गाजियाबाद, कानपुर नगर में अधिकांश आबादी नगरीय क्षेत्र की है। जबकि औरैया में 80 फीसदी आबादी ग्रामीण क्षेत्र की है। इसके बावजूद साक्षरता प्रतिशत दुरुस्त होना जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है। बीएसए सूर्य प्रकाश सिंह ने बताया कि वर्ष 2018-19 जिले में लगभग एक लाख 14 हजार छात्रों का पंजीकरण किया गया है। प्रदेश में चौथे स्थान पर होना औरैया के लिए गौरव का विषय है। समय-समय पर निरक्षता के अभिशाप को समाप्त करने के लिए विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है।
... और पढ़ें

आधार पर बदलेगी गैंगरेप की धारा, आरोपी फौजी की तलाश में जुटी पुलिस

औरैया। सदर कोतवाली में एक छात्रा ने फौजी समेत चार लोगों के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म का आरोप लगाया था। पुलिस ने उसकी तहरीर पर सामूहिक दुष्कर्म का मामला दर्ज किया था। अब पुलिस में दिए बयान में पीड़िता ने केवल फौजी अंकित पर दुष्कर्म करने की बात कही है। इस बात की पुष्टि कोतवाली प्रभारी आलोक कुमार दुबे ने की। उन्होंने बताया कि पीड़िता के बयान के आधार पर मामले को उचित धाराओं में बदला जाएगा। साथ ही आरोपी फौजी की तलाश शुरू तेज कर दी गई है।
क्षेत्र के एक मोहल्ले में रहने वाली छात्रा ने 29 नवंबर को फौजी अंकित समेत चार लोगों पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी। पुलिस ने सामूहिक दुष्कर्म की धारा में रिपोर्ट दर्ज की थी। थाना प्रभारी का कहना है कि पुलिस को दिए गए बयान में पीड़िता ने केवल अंकित के दुष्कर्म करने की बात कही है। जांच में भी घटना स्थल पर अंकित के साथ कार में दो युवकों के देखे जाने की बात सामने आई थी। यह भी पता चला है कि घटना के िदिन आरोपी अंकित छुट्टी पर अपने घर आया था। इधर, एसपी सुनीति ने बताया कि आरोपी फौजी अंकित इलाहाबाद में तैनात है। एफआईआर दर्ज होने की जानकारी मिलने पर वह छुट्टी लेकर इलाहाबाद से कहीं फरार हो गया है। जल्द ही उसे दबोच लिया जाएगा। एसपी के मुताबिक अंकित और पीड़िता एक दूसरे को 11 महीने से जानते थे। घटना के एक घंटे पहले भी दोनों के बीच मोबाइल पर बातचीत होने की पुष्टि हुई है। फिलहाल मामले की अभी जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

नार्स टीम ने 10 ग्राम पंचायतों का किया स्थलीय निरीक्षण

औरैया। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालयों की जमीनी हकीकत परखने को केंद्रीय टीम नार्स (नेशनल एलुअल रूलर सेनीटेशन सर्वे) का स्थलीय निरीक्षण सोमवार को पूरा हो गया। पांच दिन में इस टीम को 10 ग्राम पंचायतों ने निरीक्षण किया। टीम रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी। इस दौरान कई शौचालय अधूरे व गुणवत्ता विहीन मिले हैं।
नार्स की टीम पांच दिसंबर से जिले में शौचालयों की जांच कर रही है। इसी क्रम में टीम ने ब्लाक भाग्यनगर के सल्लाहपुर, नगला पाठक, सेहूंद, जमुंहा, सेहूदपुर, ब्लाक सहार की ग्राम पंचायत सौंथरा, बिधूना असजना, ताजपुर व सदर ब्लाक के पढ़ीन ग्राम पंचायतों का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई ग्राम पंचायतों में शौचालयों की हालत दुरुस्त न होने, शौचालयों का उपयोग लायक न होने, शौचालय न मिलने आदि की शिकायतें मिलीं। वहीं कुछ ग्राम पंचायतों में व्यवस्था दुरुस्त रही। नार्स टीम के अधिकारी दुष्यंत, पवन कुमार त्रिपाठी, नितिन मिश्रा, सुरेंद्र सिंह ने ग्राम पंचायतों का स्थलीय निरीक्षण किया। ग्राम पंचायतों के कुछ परिवारों का चयन कर गांव में स्वच्छता, शौचालय की उपयोगिता, प्रयोग करने आदि की व्यवहारिक जानकारी ली। ग्राम पंचायत की पर संपत्तियों, परिषदीय स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत आदि का अवलोकन किया गया।
क्या कहते हैं डीपीआरओ
डीपीआरओ राजेश चौरसिया ने बताया कि निरीक्षण में ज्यादातर पंचायतों में स्थिति दुरुस्त पाई गई। कुछ ग्राम पंचायतों में खामियां मिली हैं, उन्हें दुरुस्त कराने के पंचायत सचिव व प्रधानों को निर्देश दिए हैं।
... और पढ़ें

जिले में 16 केंद्रों पर आयोजित होगी टीईटी परीक्षा

औरैया। शिक्षक पात्रता परीक्षा 22 दिसंबर को होगी। शासन की ओर से सकुशल परीक्षा के लिए डीएम और एसपी ने तैयारी शुरू कर दीं है। जिले में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा कराने को 16 केंद्र प्रस्तावित किए गए हैं।
शिक्षक पात्रता परीक्षा में प्राथमिक स्तर पर 12688 और उच्च प्राथमिक स्तर पर 5960 अभ्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने परीक्षा केंद्रों की गहनता से जांच कराने के निर्देश डीआईओएस को दिए हैं। जिससे कि कोई भी गड़बड़ परीक्षा केंद्र न बन सकें। परीक्षा केंद्र की साख के बारे में भी जांच कराए जाने को कहा गया है। इसके साथ ही सीसीटीवी, फर्नीचर, पानी, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था वाले विद्यालयों को ही केंद्र बनाने को कहा गया है।
प्रशासन की ओर से पूर्व में परीक्षा केंद्र बनाए जा चुके विद्यालयों की फौरी तौर पर जांच कराई गई। इसके बाद ही परीक्षा केंद्रों को प्रस्तावित किया गया है। पिछले वर्ष में परीक्षा केंद्र रह चुके जनता इंटर कालेज, जनता महाविद्यालय अजीतमल, जिला पंचायत इंटर कालेज मूरारगंज, नगर पालिका इंटर कालेज, तिलक इंटर कालेज, तिलक महाविद्यालय, चौ. विशंभर सिंह भारतीय विद्यालय, गोपाल इंटर कालेज औरैया, सुंदर सिंह इंटर कालेज रामगढ़, गजेंद्र सिंह पब्लिक इंटर कालेज, रैपिड ग्लोबल बिधूना, वैदिक इंटर कालेज, सरस्वती इंटर कालेज, विवेकानंद ग्रामोद्योग महाविद्यालय दिबियापुर, जनता इंटर कालेज व प्रकाशचंद्र महाविद्यालय ककोर को केंद्र प्रस्तावित किया गया है। डीआईओएस ह्रदयानंद त्रिपाठी ने बताया कि टीईटी के लिए पिछले वर्ष के ही केंद्र प्रस्तावित किए गए है। अनुमोदन के लिए डीएम को पत्रावली भेजी गई है। इसके बाद ही केंद्र तय हो पाएंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election