विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

औरैया

बुधवार, 19 फरवरी 2020

औरैयाः केरोसिन से जलाई गई महिला की इलाज के दौरान सैफई अस्पताल में मौत

औरैया। सदर कोतवाली क्षेत्र के गांव कखावतू स्थित कांशीराम कालोनी में 11 फरवरी को झुलसी महिला ने शनिवार को सैफई में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इस मामले में पड़ोसी दंपति पर केरोसिन डालकर जलाने की रिपोर्ट दर्ज है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
कांशीराम कालोनी निवासी रुबीना पत्नी शमशाद को 11 फरवरी को पड़ोसी ने केरोसिन डालकर जला दिया था। महिला को गंभीर हालत में सैफई में भर्ती कराया गया था। वहां इलाज के दौरान शनिवार को उसकी मौत हो गई। रविवार शाम शव के कालोनी स्थित घर पहुंचने पर कोहराम मच गया। उधर सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
इस संबंध में पुलिस ने बताया कि इस घटना मेें शनिवार को सुबह घायल की मां नूरबानो की तहरीर पर पड़ोस की कुसमा व उसके पति छोटे के खिलाफ हत्या का प्रयास की रिपोर्ट दर्ज की गई थी। महिला की मौत होने पर जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

औरैयाः महिलाओं की सुरक्षा समाज की जिम्मेदारी

औरैया। शरदोत्सव प्रदर्शनी में रविवार को पालिका अध्यक्ष गायत्री देवी की अध्यक्षता में महिला सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि व पूर्व पालिका अध्यक्ष नरेंद्र कौर ने मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित व माल्यापर्ण कर किया। इसमें वक्ताओं ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा व सम्मान की जिम्मेदारी समाज की है। यदि देश में महिलाएं सुरक्षित नहीं होंगी तो समाज निश्चित रूप से गलत दिशा में अग्रसर होगा। इस मौके पर स्कूली छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुती की।
मुख्य अतिथि नरेंद्र कौर ने कहा कि देश में हावी होती पश्चिमी सभ्यता के कारण आज महिलाओं की सुरक्षा खतरे में है। इसके लिए समाज के व्यक्ति ही जिम्मेदार हैं। हम जो संस्कार अपने बच्चों को देंगे वही संस्कार उनकी दिशा और दशा तय करेंगे। कहा कि पहले घर में बच्चों को रामायण व गीता के पाठ और ज्ञान की बातें बताई जाती थीं वर्तमान समय में सुबह आंख खुलने पर बच्चों के हाथों में मोबाइल होता है। व्यस्त जिंदगी के चलते माता-पिता द्वारा बच्चों की तरफ ध्यान न दिए जाने से वे मोबाइल व इंटरनेट की चकाचौंध दुनिया को ही हकीकत मान रहे हैं। उसी का ही परिणाम है जो आज समाज में महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि हम सबकी यह खास जिम्मेदारी है कि हम अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें। जिससे उन पर किसी भी प्रकार का दोष अपना प्रभाव न बना सके। पालिका अध्यक्ष गायत्री देवी ने कहा कि समय की जरूरत है कि अब हमको अपनी बेटियों में अच्छे संस्कारों के साथ-साथ रानी लक्ष्मीबाई के गुणों को भी डालना होगा। जिससे कोई भी उनकी तरफ गंदी नजर उठाने से पहले ही अपना अंजाम सोच ले। पालिका ईओ डॉ. अनीता शुक्ला ने कहा कि हमारा देश इक्कीसवीं सदी की तरफ जिस तीव्रता से अग्रसर हो रहा है। लोगों की सोच उसी तीव्रता से नीचे गिर रही है। कार्यक्रम का संचालन मनरेगा समन्वयक विद्या सिंह सेंगर ने किया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा रही।
... और पढ़ें

सुतली बम फटने से वृद्ध का पैर बुरी तरह से जख्मी, रेफर

औरैया। महमूदपुर गांव में रविवार की दोपहर एक वृद्ध बैठने के लिए पड़ोसी की छत से बोरी खींचकर निकाल रहा था। बोरी में रखा सुतली बम गिरकर फटने से वृद्ध का पैर लहूलुहान हो गया। बम फटने की आवाज सुनकर आसपास के लोग मौके पर पहुंचे। लहूलुहान वृद्ध को जिला अस्पताल औरैया में भर्ती कराया। वहां डॉक्टरों ने उसकी नाजुक हालत देख सैफई रेफर कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही सीओ अजीतमल व एएसपी ने पहुंचकर जांच पड़ताल की। पुलिस के मुताबिक पड़ोसी गोपी हिस्ट्रीशीटर है।
महमूदपुर गांव निवासी रामकेश (60) पुत्र पंचम लाल के घर के बाहर रविवार को सड़क का निर्माण का कार्य चल रहा था। चबूतरे पर मिट्टी पड़ी होने से रामकेश ने बैठने के लिए पड़ोसी गोपी की छत पर रखी बोरी को नीचे से खींचा। बोरी खींचते ही उसमें रखा सुतली बम रामकेश के पैर के पास गिरकर फट गया। इससे उसका दोनों पैर लहूलुहान हो गया। दाहिने पैर के अंगूठे के परखच्चे उड़ गए। धमाके की आवाज सुनकर आसपास के लोगों के अलावा घायल के परिजन घर के बाहर आ गए। गंभीर रूप से घायल रामकेश को तुरंत जिला अस्पताल पहुंचाया गया। वहां से डॉक्टरों ने सैफई रेफर कर दिया।
बम फटने की सूचना मिलते ही अयाना थाना प्रभारी गया प्रसाद वर्मा, सीओ अजीतमल कमलेश पांडेय व एएसपी कमलेश दीक्षित ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। गांव के लोगों से भी प्रकरण की जानकारी ली। एएसपी ने बताया कि गोपी नाम के व्यक्ति की छत से बोरी खींचने से उसमें रखा सुतली बम गिरा। गोपी हिस्ट्रीशीटर है। 2008 में गांव के एक व्यक्ति की हत्या के मामले में जेल भी जा चुका है। गोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। सुतली बम कहां से आया उसका पता लगाया जा रहा है। सीओ कमलेश पांडेय व थानाध्यक्ष गया प्रसाद वर्मा ने बताया कि गोपी के चार अन्य भाई जयप्रकाश, राजेंद्र प्रसाद नवाब सिंह सर्वेश कुमार हैं। सर्वेश कुमार पहले ही किसी मामले में फतेहगढ़ जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।
... और पढ़ें

सात माह पूर्व इटावा जेल से फरार सजायाफ्ता कैदी को पुलिस एवं एसटीएफ ने मुठभेड़ में दबोचा

दिबियापुर (औरैया)। सात महीने पहले इटावा जेल से फरार हुए सजायाफ्ता कैदी चंद्रप्रकाश उर्फ चंदवा को एसटीएफ लखनऊ और दिबियापुर थाना पुलिस की टीम ने कंचौसी रोड अमरपुर मोड़ के पास मुठभेड़ में दबोच लिया। उसके पास से एक तमंचा, तीन कारतूस पुलिस ने बरामद किए हैं। चंद्रप्रकाश पर 50 हजार रुपये इनाम पुलिस ने घोषित कर रखा था। पुलिस एवं एसटीएफ लखनऊ टीम ने ने मुठभेड़ में दबोच लिया। उसके ऊपर 50 हजार रुपए का इनाम घोषित था।
सीओ सुरेंद्र नाथ ने बताया कि एकदिल इटावा के महानेपुर निवासी चंद्रप्रकाश उर्फ चंदवा शातिर अपराधी है। एकदिल थाने में दर्ज एक आपराधिक मामले में वह इटावा जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था। छह जुलाई 2019 की रात चंद्रप्रकाश उर्फ चंदवा दो साथियों के साथ इटावा जेल की दीवार फांदकर भाग गया था। पुलिस ने उस पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था। पुलिस और एसटीएफ लगातार चंद्रप्रकाश की तलाश में लगी थी।
सीओ के मुताबिक दिबियापुर थाने के दरोगा राम प्रकाश और एसटीएफ लखनऊ के दरोगा शैलेंद्र कुमार को सोमवार की रात सूचना मिली कि इटावा जेल से फरार चल रहे सजायाफ्ता अपराधी चंद्र प्रकाश उर्फ चंदवा दिबियापुर थाना क्षेत्र में एक शादी समारोह में शामिल होने आया है। इस पर दिबियापुर थाना पुलिस और एसटीएफ लखनऊ टीम ने कंचौसी रोड अमरपुर मोड़ के पास चंदवा को घेर लिया। चंदवा ने गिरफ्तारी से बचने के लिए पुलिस टीम पर फायर कर दिया। पुलिस ने जवाबी फायरिंग करके चंद्रप्रकाश उर्फ चंदवा को गिरफ्तार कर लिया। उसके कब्जे से तमंचा और तीन कारतूस पुलिस ने बरामद किए हैं। पुलिस ने दोपहर बाद सजायाफ्ता चंदवा को कोर्ट में पेश किया। वहां से उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।
--
इंसेट
--
भागते समय ट्रेन से कट गया था एक कैदी
दिबियापुर (औरैया)। मुठभेड़ में पकड़े गए चंद्रप्रकाश उर्फ चंदवा उसके साथी रामानंद और प्रतापगढ़ जेल से इटावा जेल में ट्रांसफर होकर आया बंदी विकास को एक साथ जेल की तन्हाई बैरक में रखा गया था। तन्हाई बैरक में तीनों ने जेल से भागने की साजिश रची। छह जुलाई 2019 को तीनों इटावा जेल की दीवार फांद कर भाग गए थे। जेल के बंदी रक्षकों ने विकास को भागते समय दबोच लिया था। जबकि इटावा जेल के पास स्थित रेलवे स्टेशन के करीब ही रेलवे लाइन पार करते समय उसके साथी रामानंद की ट्रेन से कटकर मौत हो गई थी। वहीं, पुलिस उसका पता नहीं लगा सकी थी।
--
इंसेट
--
कई मुकदमों में सजा काट रहा था चंद्रप्रकाश
दिबियापुर (औरैया)। मुठभेड़ में दबोचा गया चंद्रप्रकाश कई साल से इटावा जेल में बंद था। चंदवा ने पुलिस को बताया कि इटावा के इकदिल थाने में दर्ज एक मामले में उसे 30 मार्च 2012 को अजीवन कारावास की सजा हुई थी। इसी थाने में दर्ज एक अन्य मामले में 11 मार्च 2011 में स्पेशल जज डकैती इटावा की कोर्ट से उसे सात वर्ष की कैद और आर्थिक दंड सजा सुनाई गई थी। थाना जीआरपी इटावा के मामले में 15 जनवरी 2015 को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट इटावा कोर्ट ने एक मामले ंमें जेल में गुजारी गई अवधि के कारावास के दंड से दंडित किया था।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत, पुलिस को कमरे में मिला शव

बिधूना (औरैया)। भर्थना रोड निवासी शिक्षक की पत्नी का शव सोमवार की रात कमरे में फंदे से लटका मिला। सूचना मिलने पर बिधूना कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा। वहीं, मायके वालों ने महिला के ससुराल के चार लोगों पर दहेज की मांग पूरी न होने पर हत्या करने का आरोप लगाया। पुलिस ने महिला के जेठ को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। घटना के बाद से ससुराल के बाकी लोग फरार हैं।
भर्थना रोड निवासी शिक्षक पीयूष की पत्नी रेखा का शव सोमवार की रात संदिग्ध परिस्थितियों में कमरे में फंदे पर लटका मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने इसकी सूचना महिला के मायके वालों को दी। जानकारी मिलते ही इटावा निवासी रेखा का भाई अजीत पाल पुत्र स्व. प्रेमपाल ने आकर बहन की हत्या की आशंका जताई। भाई ने पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि उसकी बहन रेखा को पति पीयूष, जेठ सास्वत उर्फ लल्लन के अलावा सास व जेठानी दहेज में कार व दो लाख रुपया नगद लाने का दबाव बना रहे थे।
मांग पूरी न होने पर उन लोगों ने बहन की हत्या कर दी। पुलिस ने भाई की तहरीर के आधार पर चारों लोगों के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया है। मौके पर मौजूद जेठ सास्वत उर्फ लल्लन को हिरासत में ले लिया है।
कोतवाली प्रभारी अख्तर अली ने बताया कि रात लगभग तीन बजे उन्हें रेखा के ससुराल वालों ने घटना की सूचना दी थी। पूछताछ में पति पीयूष ने बताया कि वह नीचे के कमरे व पत्नी रेखा पुत्र शिवाय के साथ ऊपर के कमरे में सो रही थी। रात लगभग पौने तीन बजे बच्चे के रोने की आवाज सुनकर वह ऊपर पहुंचा तो काफी देर तक खटखटाने के बाद भी कमरे का दरवाजा नहीं खुला। दरवाजा तोड़कर अंदर पहुंचने पर पत्नी को फंदे पर लटका देखा। इस पर उन्होंने उसे नीचे उतारा।
उधर, भाई अजीत पाल ने बताया कि उसकी बहन की शादी 17 फरवरी 2016 को शिक्षक पीयूष उर्फ मदन पुत्र रघुपाल निवासी कालाबोझ कुदरकोट के साथ हुई थी। दहेज की मांग को लेकर शादी की सालगिरह के दिन उसकी हत्या कर दी गई। इस संबंध में सीओ मुकेश प्रताप सिंह का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही हकीकत पता चल सकेगी। मृतक के भाई की तहरीर पर पति समेत ससुराल के चार लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन हाईस्कूल परीक्षा देते पकड़ा गया मुन्ना भाई

दिबियापुर (औरैया)। यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को पहली पाली में दूसरे परीक्षार्थी के प्रवेशपत्र पर अपनी फोटो लगाकर परीक्षा देते एक ‘मुन्ना भाई’ को पकड़ा गया। केंद्र व्यवस्थापक ने इस फर्जी छात्र को दिबियापुर थाने की पुलिस के सुपुर्द कर दिया है।
सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में मंगलवार को पहली पाली में सुबह हाई स्कूल की हिंदी की परीक्षा शुरू हुई। चेकिंग के दौरान एक किशोर को एसएस सिंह इंटर कालेज मुड़रिया के एक परीक्षार्थी के प्रवेशपत्र पर अपनी फोटो लगाकर परीक्षा देते पकड़ा गया। स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा किशोर की फोटो प्रमाणित भी की गई थी।
इस पर केंद्र व्यवस्थापक ने किशोर को पुलिस के सुपुर्द कर दिया। हालांकि पकड़े गए किशोर ने बताया कि वह भी हाईस्कूल का ही छात्र है। वह स्कूल में प्रवेश पत्र मांगने पहुंचा तो उसे यही प्रवेशपत्र पकड़ा दिया गया। बताया गया कि प्रवेशपत्र में नाम में गड़बड़ी है। बाद में सही करा देंगे। प्रधानाचार्य ने फोटो भी प्रमाणित की है। सरस्वती विद्या मंदिर के केंद्र व्यवस्थापक ने मामले की लिखित तहरीर दिबियापुर थाने में दी है। इस संबंध में सीओ सुरेंद्र नाथ का कहना है कि पकड़े गए छात्र के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जा रही है। साथ ही छात्र को मुचलके पर रिहा किया जाएगा। मामले की जांच की जा रही है। मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

शादी समारोह से लौट रहे दंपति को बाइक सवार बदमाशों ने लूटा

औरैया के अछल्दा क्षेत्र के तुरूकपुर में मंगलवार की रात एक शादी समारोह से लौट रहे दंपति को बाइक सवार बदमाशों ने लूट लिया। बदमाश महिला के जेवरात भी उतरवाकर ले गए। देर रात लूट के शिकार दंपति ने अछल्दा थाने में तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच कर ही है।
अजीतमल क्षेत्र के दरवटपुर गांव निवासी शाकिब पत्नी के साथ अछल्दा क्षेत्र के घसारा में एक शादी समारोह में शामिल होने गए थे। रात में वह पत्नी के साथ बाइक से हरचंदपुर गांव जा रहे थे। उसी दौरान बाइक पर सवार तीन बदमाशों ने उनकी बाइक का पीछा करना शुरू कर दिया।
काफी दूर तक पीछा करने के बाद एक सूनसान जगह पर तीनों ने उनकी बाइक को ओवरटेक करके रोक लिया। इसके बाद बदमाशों ने शाकिब की पत्नी से मंगलसूत्र , झुमकी और अन्य जेवर उतरवा लिए। विरोध करने पर शाकिब के साथ मारपीट भी की। बदमाशों के भागने के बाद दंपति ने अछल्दा थाने पहुंतकर तहरीर दी। थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया है कि मामला दर्ज कर लिया है। जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

औरैयाः पत्नी से विवाद पर युवक की पिटाई

औरैया। क्षेत्र के गांव राऊपुर में एक युवक का पत्नी से विवाद होने पर उसके ससुराल वालों ने उसे जमकर पीटा। जिससे वह घायल हो गया। ग्रामीणों ने युवक को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया। पीड़ित ने कोतवाली पुलिस को घटना की जानकारी देकर न्याय की गुहार लगाई है।
गांव राऊपुर निवासी कोमल नागर पुत्र रामबाबू का सोमवार सुबह पत्नी से रुपये के लेन-देन को लेकर विवाद हो गया। कोमल ने पुलिस को बताया कि इस पर पत्नी ने अपने मायके वालों को बुला लिया। पत्नी के मायके वालों ने उसे लात, घूसों और डंडों से जमकर पीटा। उसकी चीख पुकार सुनकर आए ग्रामीणों ने उसे बचाया और उसे गंभीर हालत में स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया।
पीड़ित ने मारपीट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। बताया कि ग्रामीणों को आता देख उसके ससुराल वाले उसे जान से मारने की धमकी देते हुए भाग गए और उसकी पत्नी भी उनके साथ चली गई। पुलिस ने जांच के बाद पीड़ित को न्याय का आश्वासन दिया है।
... और पढ़ें

औरैयाः उधार के रुपये नहीं लौटा रहे युवक पर रिपोर्ट दर्ज

औरैया। सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला महावीरगंज निवासी विधवा ने एक युवक पर उधार की रकम न लौटाने और रुपये मांगने पर जान से मारने की धमकी देने की तहरीर पुलिस को दी है। पुलिस ने तहरीर के आधार पर युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
मोहल्ला महावीरगंज निवासी दलजीत कौर पत्नी स्व. मंजीत ने सदर कोतवाली पुलिस को दी तहरीर में कहा है कि उसके पति ने वर्ष 2012-13 में अपने मित्र कुलदीप सिंह उर्फ विंकल पुत्र रविंद्र पाल सिंह निवासी मोहल्ला गुमटी को व्यापार करने के लिए छह लाख रुपये उधार दिया था। जुलाई 2016 में उसके पति की मृत्यु हो गई। कुलदीप सिंह उर्फ विंकल अब उनके रुपये नहीं लौटा रहा है।
यहां की दुकान बेचकर उसने कानपुर के गोविंदनगर में दुकान खोल ली है। जानकारी होने पर उसने कानपुर जाकर तगादा किया तो उसने जान से मारने की धमकी दै। पुलिस ने पीड़ित बेवा की तहरीर पर आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

औरैयाः गड़बडिय़ा उजागर होने पर शौचालय के दरवाजे बदलने दौड़े प्रधान

औरैया। ब्लाक सहार की ग्राम पंचायत भटौली में आधे अधूरे शौचालयों के निर्माण से ग्रामीणों के खुले में शौच जाने की मजबूरी दूर होती दिख रही है। ‘गांव ओडीएफ, फिर भी खुले में शौच जा रहे ग्रामीण’ शीर्षक से अमर उजाला में 17 फरवरी को प्रमुखता से खबर छपने के बाद डीपीआरओ कार्यालय के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। खबर का असर यह रहा कि आनन फानन में ग्रामीणों को समस्या से निजात दिलाने की योजना बनी। इसके बाद ग्राम प्रधान ने सोमवार को 20 शौचालयों के क्षतिग्रस्त दरवाजों को को बदलवाया।
ग्राम पंचायत भटौली में 30.32 लाख रुपये की लागत से 252 शौचालयों का निर्माण करवाकर ओडीएफ घोषित किया गया था। लेकिन आधा अधूरा निर्माण होने से गांव वालों को इन शौचालयों का लाभ नहीं मिल रहा था। इसके चलते लोग खुले में शौच जाने को मजबूर थे। गांव के शौचालयों की स्थिती देखी गई तो वहां हालत खराब नजर आए। मानक का ध्यान न दिए जाने के चलते बनाए गए शौचालयों के कहीं दरवाजे टूटे थे तो कहीं उनकी दीवारें जर्जर थीं। ग्रामीणों का आरोप था कि ठेकेदारी प्रथा के चलते शौचालयों की गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया गया।
अमर उजाला ने सोमवार को खबर छापी तो प्रधान व उनकी टीम शौचालयों का हाल देखने दौड़ पड़ी। प्रधान ने आनन-फानन में एक दिन में 20 शौचालयों के क्षतिग्रस्त दरवाजों को बदलवाया। शौचालयों के बदले जा रहे दरवाजों को देखकर शौचालय मालिकों और ग्रामीणों ने अमर उजाला को धन्यवाद दिया। उधर, प्रधान पति शैलेंद्र यादव ने बताया कि हवा चलने के चलते टूटे शौचालयों के दरवाजों को दुरुस्त कराया जा रहा है। गांव में शौचालयों का निर्माण भी अभी अधूरा है, जिसे शीघ्र ही पूरा किया जाएगा।
... और पढ़ें

औरैयाः छप्पर में लगी आग से गरीब की गृहस्थी जलकर राख

औरैया। गांव मानिकपुर में एक मकान में आग लग जाने से घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। आग की चपेट में आने से एक भैंस की भी मौत हो गई। ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लोगों ने अग्निकांड के पीड़ित के लिए तहसील प्रशासन से आर्थिक मदद की मांग की है।
गांव मानिकपुर में जैसीराम पुत्र झरगदी दोहरे छप्पर के बने मकान में रहता है और मजदूरी कर अपने परिवार का पेट पाल रहा है। सोमवार दोपहर उसके मकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग को देख ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी और आग बुझाने का प्रयास किया। एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों की मदद से पुलिस ने आग पर काबू पाया। तब तक घर में रखा सामान जलकर राख हो चुका था और छप्पर के नीचे बंधी भैस भी आग की चपेट में आ गई।
ग्रामीणों ने घटना की जानकारी तहसील प्रशासन को देते हुए पीड़ित जैसीराम को आर्थिक मदद दिलाए जाने की मांग की। कहा कि आग से वह पूरी तरह तबाह हो गया और अब खुले आसमान के नीचे जीवन यापन करने को मजबूर है। जानकारी पर लेखपाल ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की और शीघ्र आर्थिक मदद का आश्वासन दिया।
... और पढ़ें

औरैयाः मैं तिरंगे के लिए जान भी दे सकती हूं.....

औरैया। शरदोत्सव प्रदर्शनी पंडाल में रविवार की रात आयोजित अखिल भारतीय मुशायरा में जाने माने शायरों ने एक से एक बेहतरीन कलाम पेश किया। देर रात चले मुशायरे का श्रोताओं ने खूब लुत्फ उठाया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एसडीएम अजीतमल राशिद अली खान व पूर्व मंत्री रामजी शुक्ला मौजूद रहे।
मुख्य अतिथि एसडीएम राशिद अली खान ने शमां रोशन कर मुशायरा शुरू करने का ऐलान किया। इसके बाद मुशायरे का आगाज अज्म शकिरी की नाते पाक से हुआ। शायर नदीम फार्रुख का शेर ‘जब से मेरे उरूज की उसको खबर मिली, सुनते हैं उसका जहनी तवज्जुन बदल गया’ काफी सराहा गया। हाशिम फिरोजाबादी ने ‘सड़क पर आ गए पर्दा नशीं फरिश्ता भी कमान उनकी खुदा ने संभाल रखी है’ कलाम पेश किया।
इसी कड़ी में हसन प्रतापगढ़ी ने ‘मुल्क पर जान लुटाने की खातिर हम हथेली पर जान रखते हैं’ सुनाकर खूब वाहवाही लूटी। सिकंदर हयात ‘गड़बड़’ ने तंजोमिजा की शायरी की। आदिल भुसावल ने ‘आंख सबसे लड़ाना बुरी बात है, जी हमारा जलाना बुरी बात है’ शेर पढ़ा। जुबेर अली ताबिश ने ‘जिसने आंख अता की है देखने के लिए, उसी को छोड़कर सब कुछ दिखाई देता है’ सूफियाना शेर सुनाकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।
देश की जानी मानी शायर अना देहलवी ने ‘मुझे मुल्क से मोहब्बत है इतनी, मैं तिरंगे के लिए जान भी दे सकती हूं’ सुनाकर माहौल को देशभक्ति की ओर मोड़ दिया। शायर अजय अंजाम ने ‘फजाओं में मोहब्बत घोलने लगती है, वो लड़की जब तेरी जुबां को खोलने लगती है, वो लड़की बहुत गुस्से में, वो अवधी में मुझसे बात करती है, मगर खुश होकर उर्दू बोलने लगती है वो लड़की’ सुनाकर खूब वाहवाही लूटी। इस दौरान कार्यक्रम संयोजक सैयद मोहम्मद मियां व शहर काजी कारी आरिफ रहमानी के अलावा छैया त्रिपाठी, पंकज मिश्रा व खुर्रम ताज आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

औरैयाः पुलिस ने बैंकों में सुरक्षा के इंतजाम परखे

औरैया। जनपद में सोमवार को चलाए गए बैंकों की चेकिंग अभियान में पुलिस ने लोगों को सुरक्षा के उपाय बताए। इस दौरान बैंक पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने वहां की सुरक्षा व्यवस्था परखी। साथ ही बैंक प्रबंधक को भी सुरक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके अलावा बैंकों के आसपास नजर आए संदिग्ध लोगों को भी बुलाकर चेतावनी दी।
पुलिस अधिकारियों ने बैंक में उपस्थित लोगों को बताया कि बैंक के अंदर व बाहर कोई भी संदिग्ध व्यक्ति दिखाई देता है तो तत्काल डायल 112 नंबर पर फोन करके सूचना दें। जिससे समय रहते उसका पता लगाया जा सके।
सोमवार को बैंक खुलते ही जिले भर के थाना क्षेत्रों में संचालित विभिन्न बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था की जांच पड़ताल की गई।
इस मौके पर सीओ सिटी सुरेंद्र नाथ यादव, सीओ बिधूना मुकेश प्रताप सिंह व सीओ अजीतमल कमलेश पांडेय के अलावा थाना प्रभारियों ने अपने-अपने क्षेत्र में संचालित बैंकों में पहुंचकर सुरक्षा का जायजा लिया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने बैंकों में लगे अलार्म, सीसीटीवी कैमरे के अलावा ड्यूटी पर लगे गार्डों की भी जांच पड़ताल की और बैंकों के अंदर खड़े संदिग्ध दिख रहे लोगों की चेकिंग भी की। इसके साथ ही बैंक प्रबंधकों को भी सुरक्षा से जुड़ी जानकारियों से अवगत कराया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us