विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

आजमगढ़

बुधवार, 19 फरवरी 2020

आजमगढ़ में ग्राहक सेवा केंद्र से दिन दहाड़े 1.50 लाख की लूट

अमिलो/सठियांव। मुबाकपुर थाने के मोहब्बतपुर गांव स्थित ग्राहक सेवा केंद्र से सोमवार की दोपहर दो बाइक पर सवार पांच बदमाशों ने 1.50 लाख रुपये लूट लिए। दहशत फैलाने के लिए दो राउंड गोलियां भी चलाईं। एक गोली लगने से केंद्र का शीशा आदि टूट गया। बदमाश दिनदहाड़े घटना को अंजाम देकर आसानी से मोहब्बतपुर गांव होते हुए फरार हो गए। सूचना पर डीआईजी, एसपी समेत अन्य आलाधिकारी मौके पर पहुंचकर मुआयना किया।
जहानागंज थाना क्षेत्र के बसगीत गांव निवासी मिथिलेश दुबे मुबारकपुर के मोहब्बतपुर गांव में ग्राहक सेवा केंद्र चलाते हैं। काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक से जुड़ा यह केंद्र करीब ढाई साल से संचालित है। सोमवार की दोपहर मिथिलेश अपने सेवा केंद्र में बैठकर ग्राहकों को रुपये दे रहे थे। यहां पर मिथिलेश के अलावा चार से पांच ग्राहक मौजूद थे। दोपहर करीब 12.30 बजे दो बाइक पर सवार पांच बदमाश पहुंचे। इसमें दो बदमाश बाहर बाइक के पास खड़े थे, जबकि तीन अपने चेहरे पर नकाब लगाकर ग्राहक सेवा केंद्र में पहुंचे और वहां मौजूद लोगों को तमंचे से भयभीत कर लूटपाट करने लगे। बदमाशों और मौजूद लोगों के बीच हाथापाई भी हुई, लेकिन बदमाशों ने फायरिंग कर दी। गोली लगने से दुकान का शीशा आदि टूट गया। बदमाश दराज में रखे करीब 1.50 लाख रुपये लेकर मोहब्बतपुर गांव की आबादी के बीच से होकर फरार हो गए। दिनदहाड़े लूट की सूचना से हलाकान डीआईजी, एसपी, एसपी सिटी फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। एसपी सिटी पंकज पांडेय ने बताया कि अज्ञात के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है। खुलासे के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। शक के आधार पर कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।
... और पढ़ें

ट्रक से कुचलकर युवक की मौत, साथी घायल

तरवां/बलरामपुर। तरवां थाना क्षेत्र बोंगरिया बाजार के पास सोमवार की सुबह अनियंत्रित ट्रक से कुचलकर बाइक सवार युवक की मौत हो गई। जबकि उसका साथी घायल हो गया। घायल का शहर के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा है जहां हालत गंभीर बनी हुई है। घटना के समय दोनों एक बाइक पर सवार होकर पेट्रोल पंप से डीजल लेकर घर लौट रहे थे।
जहानागंज थाना क्षेत्र के मसुआ गांव निवासी युवक नीरज (21) पुत्र सुरेंद्र राम अपने साथी अशोक कुमार (35) पुत्र हरिश्चंद के साथ सोमवार की सुबह एक बाइक पर सवार होकर पेट्रोल पंप से डीजल लेने गया था। वहां से घर लौटते समय जैसे ही बोंगरिया बाजार के पास पहुंचे सामने से आ रहे अनियंत्रित ट्रक से बाइक में टक्कर लगने से दोनों घायल हो गए। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के दौरान नीरज की मौत हो गई। जबकि अशोक का इलाज चल रहा है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। मृत नीरज तीन भाईयों में दूसरे नंबर पर था। वह मजदूरी करता था।
... और पढ़ें

वध के लिए लाये गये दो मवेशी बरामद, दो गिरफ्तार

सरायमीर। स्थानीय थाना पुलिस ने नोनारी गांव स्थित एक व्यक्ति के अहाते से वध के लिए बांधे गये दो मवेशियों को बरामद किया। इस दौरान पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार करने में भी सफलता पायी। वहीं दो अन्य मौके से भाग निकलने में सफल रहे।
नोनारी गांव स्थित शब्बू के अहाते में वध के लिए दो मवेशी बांधे गये थे। इसकी सूचना पुलिस को मुखबिर से मिली तो सरायमीर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंच कर छापेमारी की कार्रवाई की। इस दौरान अहाते में दो मवेशी बंधे हुए बरामद हुए। वहीं पुलिस ने दो युवकों नसीम पुत्र शमीम निवासी नोनारी व इमरान पुत्र इसहाक निवासी बखरा हालमुकाम छित्तेपुर थाना सरायमीर को पकड़ लिया। वहीं दो अन्य शब्बू पुत्र ईशा व फैजान पुत्र जुलकदर निवासी ग्राम नोनारी थाना सरायमीर मौके से भाग निकलने में सफल रहे। मौके से पुलिस ने दो मवेशी, 3 चापड़, 6 चाकू, एक सुम्मी, एक इलेक्ट्रानिक तराजू, एक लकड़ी का ठीहा भी बरामद किया। गिरफ्तारी व बरामदगी करने वाली टीम ने एसआई श्याम सिंह यादव, आशुतोष मिश्रा, रामप्रसाद यादव आदि रहे।
... और पढ़ें

पूर्व सांसद उमाकांत को फिर मिली राहत, आत्मसमर्पण के लिए सप्ताह भर का मिला वक्त

पूर्व सांसद उमाकांत यादव को हाईकोर्ट ने एक बार फिर राहत दी है। कोर्ट ने स्पेशलकोर्ट एमपीएमएलए के समक्ष सरेंडर करने का सप्ताह भर का मौका दिया है। पुलिस को निर्देश दिया है कि इस दौरान उनका उत्पीड़न नहीं किया जाएगा। कोर्ट ने कहा है कि याची कोर्ट में समर्पण कर यदि जमानत अर्जी देता है तो स्पेशलकोर्ट अर्जी को नियमानुसार निर्णीत करे। यह आदेश न्यायमूर्ति संजय कुमार सिंह ने उमाकांत यादव की याचिका को निस्तारित करते हुए दिया है।

स्पेशल कोर्ट प्रयागराज ने मुकदमे की सुनवाई में हाजिर न होने पर उमाकांत के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। उमाकांत ने याचिका दाखिल कर वारंट वापस लेने की मांग की थी। मगर हाईकोर्ट ने उनको सरेंडर करने का मौका देते हुए कहा कि वह स्पेशलकोर्ट के समक्ष हाजिर होकर जमानत अर्जी पेश करें। इसके बावजूद वह हाजिर नहीं हुए और हाईकोर्ट से और समय देने की मांग की।

कोर्ट ने उनको सप्ताह भर की मोहलत दी है। उमाकांत के खिलाफ जौनपुर के शाहगंज जीआरपी थाने में हत्या व हत्या के प्रयास व अन्य आरोपों में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। जिस केस की सुनवाई विशेष अदालत कर रही है। हाईकोर्ट ने कई बार याची को समर्पण करने का अवसर दिया, किंतु वह लगातार कोर्ट में आकर राहत की मांग करता रहा है। कोर्ट ने एक हफ्ते में समर्पण करने का अवसर दिया है।

47 अपराधों का ब्योरा पेश करें उमाकांत
प्रयागराज। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने पूर्व सांसद उमाकांत यादव को 25 फरवरी तक अपने खिलाफ  47आपराधिक मामलों का ब्योरा दाखिल करने का निर्देश दिया है। यह आदेश न्यायमूर्ति राजुल भार्गव ने दिया है। याचिका पर प्रतिवाद करते हुए सरकारी अधिवक्ता ने आपत्ति की और कहा कि याची ने 47 मुकदमों में से केवल 32 मुकदमों की जानकारी दी है। शेष 15 मुकदमों के बारे में जानकारी नहीं दी है। जिस पर कोर्ट ने याची अधिवक्ता को हलफनामा दाखिल कर केस हिस्ट्री का पूरा ब्योरा देने का निर्देश दिया है। सुनवाई 25 फरवरी को होगी।
... और पढ़ें
umakant yadav umakant yadav

निलंबन के साथ ही आजमगढ़ बीएसए पर दर्ज हुआ मुकदमा

आजमगढ़। अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में नियुक्ति को लेकर हुए खेल में फंसे बेसिक शिक्षाधिकारी आजमगढ़ देवेंद्र कुमार पांडेय पर निलंबन के साथ ही शहर कोतवाली में फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। इनके साथ सहयोगी बाबू, खंड शिक्षाधिकारी बिलरियागंज व संबंधित विद्यालयों के प्रबंधक भी मुकदमे में आरोपी बनाए गए हैं।
लखनऊ से आए देवेंद्र कुमार पांडेय आजमगढ़ में लखनऊ जैसे ठाट-बाट में जुट गए। शुरू से ही अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में अवैध नियुक्ति का खेल शुरू कर दिया। कई स्कूलों के प्रबंध समितियों को भंग कर उस पर अपने लोगों को बतौर कंट्रोलर बैठा दिया गया और फिर मनमाने तरीकों से नियुक्तियां कीं। मंडलायुक्त से जब बीएसए के भ्रष्टाचार की शिकायत हुई तो उन्होंने एक कमेटी का गठन कर जांच शुरू करा दी। जांच में 20 प्रधानाध्यापकों, 20 सहायक अध्यापकों व 45 अध्यापकों की नियुक्ति में गड़बड़ झाला पाया गया। इस पर मंडलायुक्त ने शासन को कार्रवाई के लिए पत्र लिख दिया। शासन ने मंगलवार को बीएसए, सहयोगी बाबू, खंड शिक्षाधिकारी बिलरियागंज को व संबंधित विद्यालयों के प्रबंधकों को निलंबित करने और एफआईआर का आदेश जारी किए थे। शासन के निर्देश पर मंगलवार को निलंबन की कार्रवाई तो कर ही दी गई। वहीं सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक राजेश कुमार आर्य ने शहर कोतवाली में फोरजरी का मुकदमा भी पंजीकृत करा दिया गया।
बीएसए के निलंबन पर प्रयास ने बांटी मिठाई
आजमगढ़। बीएएस देवेंद्र पांडेय पर निलंबन की कार्रवाई पर प्रयास के पदाधिकारियों ने नेकी के बाक्स के समक्ष एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जताई और मंडलायुक्त के प्रति आभार ज्ञापित किया। प्रयास सचिव सुनील यादव ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की कई कमियों को उजागर कर संस्था ने कई बार बीएसए देवेंद्र पांडेय को कठघरे में खड़ा किया था। मंडलायुक्त की जांच में 85 पदों पर चयन में कई अनियमितता मिली। निलंबन की कार्रवाई से भ्रष्ट अधिकारियों को सीख लेकर जनहित में काम करना चाहिए। कोषाध्यक्ष शंभू दयाल सोनकर, अध्यक्ष रणजीत सिंह, डा. हरगोविंद विश्वकर्मा, दातादीन मौर्य, डा. वीरेंद्र पाठक, आशीष, हरिश्चन्द्र, राजू कुमार शर्मा, अंगद साहनी, सूर्यबली प्रसाद, रामकेश यादव, नरेंद्र कुमार सहित आदि रहे।
... और पढ़ें

बजट में विश्वविद्यालय के लिए धन आवंटित, बांटी गई मिठाई

आजमगढ़। प्रदेश सरकार द्वारा मंगलवार को पेश किए गए चौथे आम बजट में आजमगढ़ में प्रस्तावित आवासीय विश्वविद्यालय के लिए प्रावधान किए जाने पर विश्वविद्यालय अभियान समिति ने हर्ष व्यक्त किया है। डीएवी पीजी कालेज परिसर में अभियान से जुड़े छात्र-छात्राओं व बुद्धिजीवियों ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार को आभार व्यक्त किया।
विश्वविद्यालय अभियान के संयोजक डा. सुजीत भूषण ने कहा कि जनपदवासी विगत 50 सालों से विश्वविद्यालय की मांग कर रहे थे और पांच सालों से लगातार विश्वविद्यालय अभियान चला रहे थे। बजट में विश्वविद्यालय का प्रावधान कर मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा पर आज मुहर लगा दी है। इसके लिए वहां मौजूद लोगों ने मुख्यमंत्री और प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए हर्ष व्यक्त किया। इस मौके पर राकेश गांधी, अमित कुमार सिंह, शिवबोधन उपाध्याय, विवेक कुमार उपाध्याय, आशीष विश्वकर्मा, रजनीश श्रीवास्तव, शोभित श्रीवास्तव, अरुणेंद्र श्रीवास्तव, शशिकला विश्वकर्म, विकास यादव, शैलेश कुमार, आरती मौर्या, अंकिता प्रजापति, सरस्वती यादव, आशीष यादव, खुशबू यादव, वंदना आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

केंद्र व्यवस्थापक व प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर का निर्देश

आजमगढ़। यूपी बोर्ड की परीक्षा के पहले ही दिन मंगलवार को देवदास जनता इंटर कालेज समेंदा के केंद्र व्यवस्थापक व प्रबंधक पर एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। जेडी ने औचक निरीक्षण के दौरान पाया कि परीक्षा के दौरान प्रबंधक कंप्यूटर आपरेटर का आईकार्ड बनवा कर विद्यालय में मौजूद थे।
संयुक्त शिक्षा निदेशक एपी वर्मा ने मंगलवार को सुबह की पाली में देवदास जनता इंटर कालेज समेंदा का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय के प्रबंधक तुषार सिंह कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में विद्यालय पर थे। केंद्र व्यवस्थापक अशोक सिंह ने उनका कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में आईकार्ड भी बनाया हुआ था। जेडी ने कहा कि बोर्ड के नियमों के तहत परीक्षा के दौरान प्रबंधक विद्यालय पर नहीं मौजूद रह सकता है। ये अनुचित साधनों का निवारण अध्यादेश 1998 के तहत गलत है। जेडी ने इस अधिनियम के तहत केंद्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य व प्रबंधक के खिलाफ सिधारी थाने पर एफआईआर दर्ज कराने के लिए पत्र प्रेषित कर दिया गया। जेडी ने बताया कि सुबह पांच परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के दौरान तैनात किए गए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी से अनुपस्थित मिले। ऐसे 28 शिक्षकों को चिन्हित कर एक दिन का वेतन/मानदेय रोकने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें

छेड़खानी के आरोप में छात्र गया जेल, छूट गई परीक्षा

राजकीय बालिका इंटर कालेज में बनाए गए यूपी बोर्ड परीक्षा के कंट्रोल रूम में परीक्षा पर निगरानी रख?
लाटघाट। रौनापार थाना क्षेत्र के एक गांव में 14 फरवरी की रात किशोरी से छेड़खानी के मामले में पुलिस ने सोमवार की रात को एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजवा दिया है, जबकि दो आरोपी अभी फरार हैं। जिनकी सरगर्मी से तलाश की जा रही। गिरफ्तार आरोपी हाईस्कूल का छात्र है। मंगलवार की सुबह उसे हिंदी की परीक्षा देने जाना था।
एसओ रौनापार राजकुमार सिंह के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी रौनापार थाना क्षेत्र का रहने वाला है। वह अपने दो अन्य साथियों के साथ 14 फरवरी की रात करीब आठ बजे गांव में मौजूद था। उसके गांव की रहने वाली एक किशोरी रात करीब आठ बजे दुकान से सामान खरीदकर घर लौट रही थी। रास्ते में सुनसान माहौल पाकर तीनों लड़के उससे छेड़खानी करने लगे। किशोरी के शोर मचाने पर आरोपी फरार हो गए। घटना के संबंध में पीड़िता की मां ने थाने में तीनों लड़कों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराई। तभी से पुलिस तलाश में जुटी हुई थी। सोमवार को मुखबिर के जरिए सूचना मिलने पर एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेजवा दिया गया, जबकि दो की तलाश जारी है।
... और पढ़ें

ली ब्रोक्स इलेवन मखनहा ने जमाया क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्राफी पर कब्जा

अतरौलिया। मदियापार (कड़सरा) में चल रहे क्रिकेट टूर्नामेंट में मंगलवार को सेमीफाइनल और फाइनल मैच खेला गया। फाइनल में ली ब्रोक्स इलेवन मखनहा ने संजय स्पोर्टिंग क्लब अतरौलिया को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया।
सेमीफाइनल में खानपुर व संजय स्पोर्टिंग क्लब अतरौलिया के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में खानपुर की टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। संजय स्पोर्टिंग क्लब ने निर्धारित आठ ओवर के मैच में पांच विकेट खोकर 96 रन बनाए। खानपुर स्पोर्टिंग क्लब छह विकेट खोकर 69 रन पर ही सिमट गई। फाइनल मुकाबला ली ब्रोक्स इलेवन मखनहा और संजय स्पोर्टिंग क्लब अतरौलिया के बीच खेला गया। संजय सपोर्टिंग क्लब अतरौलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 71 रन बनाए। ली ब्रोक्स इलेवन मखनहा की टीम ने बिना विकेट खोए 4.2 ओवर में ही मैच अपने नाम कर लिया। ओपनर सादिक सुल्तान ने छह छक्कों की मदद से नाबाद 36 रन बनाए। नोमान ने पांच छक्के जड़कर नाबाद 38 रन बनाए। मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्कार नोमान को दिया गया। विजेता टीम को 51 हजार नगद और सीरीज के रूप में मोटरसाइकिल नोमान को दी गई। अखिलेश सिंह ने विजेता टीम को ट्राफी प्रदान की।
... और पढ़ें

जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षिकों की नियुक्तियों में झोल कर नपे बीएसए, निलंबन के बाद एफआईआर के आदेश

अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में हुई नियुक्तियों में बड़े पैमाने पर हुई गड़बड़ी में शासन ने आजमगढ़ के बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय के निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही मामले में दोषियों पर एफआईआर के निर्देश भी दिए गए हैं। कमिश्नर की ओर से कराई गई जांच में इस अनियिमितिता की पुष्टि हुई थी। कमिश्नर कनक त्रिपाठी ने बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय को निलंबित करने और नियुक्तियों को निरस्त कर विजिलेंस से जांच कराने की शासन से संस्तुति शासन से 31 जनवरी को की थी।

बीएसए देवेंद्र कुमार पांडेय की ओर से एडेड जूनियर हाईस्कूलों में नियुक्ति के नाम पर बड़ा खेल करने की शिकायत कमिश्नर के साथ ही जिलाधिकारी से भी हुई थी। मंडलायुक्त ने नियुक्तिओं में हुए खेल की जांच के लिए चार सदस्यी कमेटी गठित की थी। कमेटी में अपर आयुक्त प्रशासन एके मिश्रा, जेडी एपी वर्मा, एडी बेसिक राजेश कुमार आर्य व सहायक लेखाधिकारी संयुक्त विकास भवन अनिल कुमार शामिल रहे।

इस जांच कमेटी की जांच में 20 प्रधानाध्यापकों, कला वर्ग और भाषा विषय के 45 अध्यापक और विज्ञान विषय के 20 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति में खेल की पुष्टि हुई थी। मंडलायुक्त ने बेसिक शिक्षाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडेय को निलंबित करने की संस्तुति शासन से कर दी थी। इसके साथ ही नियुक्तियों को निरस्त कर विजिलेंस से जांच कराने की भी संस्तुति की थी।
... और पढ़ें

2020 का फ़्रेंडशिप अवार्ड पद्मश्री मो. शरीफ को

सगड़ी। अंजान शहीद स्थित मिर्जा अहसान उल्लाह हसन बेग गर्ल्स पीजी कॉलेज में संस्थापक दिवस समारोह में फ्रेंडशिप अवार्ड अयोध्या के पदमश्री मो. शरीफ को दिया गया। शरीफ चाचा अयोध्या में लावारिस लाशों के सरताज माने जाते हैं। अब तक बिना किसी भेदभाव के 5000 से लाशों को उनके धर्म के अनुसार दाह संस्कार कर चुके हैं। यह अवार्ड मिर्जा अहसानुल्लाह हसन बेग एवं स्व. बाबू राम कुंवर सिंह की स्मृति में प्रदान किया जाता है।
महाविद्यालय परिसर में कॉलेज की वॉलीबाल टीम को सम्मानित किया गया। कक्षा एक से पीजी तक के प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। पद्मश्री मो. शरीफ ने कहा कि आज जो प्यार और मुहब्बत मुझे यहां आकर महसूस हुआ वह अब तक जीवन में कभी नहीं हुआ था। मैं जब तक जिंदा हूं तब तक लावारिस लाशों को क्रिया कर्म अपने तरीके से करता रहूंगा। खून यह नहीं कहता कि यह हिंदू का है या सिख का है। खून का रंग हमेशा लाल होता है। खून में भेदभाव नहीं होना चाहिए। प्रबंधक मिर्जा आरिफ बेग ने धन्यवाद ज्ञापित किया। 17 वां फ़्रेंडशिप अवार्ड दो दोस्तों की मिसाल की एक बानगी है। पूर्व प्रधानाचार्य स्मिथ इंटर कॉलेज अजमतगढ़ के अमरनाथ तिवारी को भी स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। संचालन सीमा भारती ने किया। अबरार अहमद आजमी, डा. डीडीसी सिंह, प्रवीण सिंह, मिर्जा असफाक बेग, मिर्जा अर्सलान बेग, प्रधानाचार्य इशरत जहां, प्रधानाचार्य डॉ. मोहम्मद शाहेदीन, सरफराज खान, सुबहान खान, पूर्व प्रधानाचार्य अफजल आदि रहे।
... और पढ़ें

शिक्षकों को भी टरका रहे...सैंडविच की जगह पकौड़ी-समोसा खिला रहे

आजमगढ़। अक्सर विद्यालयों में मध्याह्न भोजन मेन्यू के हिसाब से न बनने की शिकायत मिलती है। लेकिन अब इसके शिकार गुरुजी भी हो गए हैं। जनपद के कई विकास खंडों में शिक्षकों को निष्ठा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लेकिन सोमवार को हुई पड़ताल में यह पाया गया कि शिक्षकों को भी मेन्यू के हिसाब से नाश्ता और भोजन नहीं उपलब्ध कराया जा रहा है।
शिक्षा की गुणवत्ता सुधार के लिए शिक्षकों को राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण देकर किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत जनपद के कई विकास खंडों में इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। सरकार की ओर से इस कार्य में लगे शिक्षकों के लिए प्रतिदिन का खर्च निर्धारित किया है। इसमें उन्हें सुबह का नाश्ता, दोपहर का भोजन और शाम को नाश्ता प्रदान करना है। पर सोमवार को जब इसकी पड़ताल की गई तो किसी भी प्रशिक्षण केंद्र पर मेन्यू के हिसाब से भोजन नहीं मिला। वहीं बीएस एदेवेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि शिक्षकों केे भोजन व नाश्ता उपलब्ध कराने के लिए ब्लाक स्तर पर ही टेंडर कराया गया था। अब हम इसके बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं। यह सब ब्लाक स्तर से ही पता करना होगा।
मटर पनीर की जगह आलू गोभी
आजमगढ़। अजमतगढ़ विकास खंड के बीआरसी परिसर में सोमवार को निष्ठा कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। तीन कमरों में 150 शिक्षकों को प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले दिन नाश्ते में शिक्षकों को इमरती, समोसा और चाय दी गई। जबकि मीनू के अनुसार उन्हें चाय या काफी के साथ पोहा, हलवा और फ्रूट दिया जाना था। दोपहर के भोजन में शिक्षकों को पूड़ी, आलू गोभी की सब्जी, मिक्सवेज, अरहर की दाल, चावल, पापड़ और सलाद दिया गया। जबकि मीनू के अनुसार उन्हें मटर पनीर, दाल मखानी, मिक्सवेज, रोटी मक्खन सहित, जीरा राइस, बूंदी रायता, सलाद, पापड़, अचार और गुलाब जामुन देना था। खंड शिक्षा अधिकारी दीनानाथ साहनी ने कहा कि हमने तो मेन्यू के हिसाब दिया है।
मिक्सवेज की जगह दिया गया पालक का साग
आजमगढ़। बिलरियागंज विकास खंड के एक जूनियर विद्यालय में सोमवार को निष्ठा का प्रशिक्षण शुरू हुआ। यहां शिक्षकों को सुबह के नाश्ते में काला जाम, नमकीन और चाय दिया गया। दोपहर के खाने में आलू गोभी मटर की सब्जी, पालक का साग, चावल, चने की दाल, पापड़, सलाद और अचार दिया गया। खंड शिक्षा अधिकारी बंशीधर पांडेय ने कहा कि ईटेंडरिंग के माध्यम से भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। हमें जो मेन्यू मिला है उसी हिसाब से नाश्ता और भोजन दिया जा रहा है।
सैंडविच की जगह चना घुघनी
तहबरपुर। विकास खंड के टीकापुर में चल रहे निष्ठा प्रशिक्षण के तीसरे दिन शिक्षकों को नाश्ते में चाय के साथ जलेबी और चने की घुघनी का नाश्ता दिया गया। जबकि उन्हें नाश्ते में काफी या चाय के साथ सैंडविच और फ्रेश फूट देना था। दोपहर के खाने में पूड़ी, रोटी, घी, सलाद, अचार, चावल, दाल, पापड़ व आलू गोभी मटर की सब्जी दिया गया। जबकि मेन्यू के अनुसार उन्हें मटर पनीर, दाल मखनी, मिक्सवेज, रोटी मक्खन सहित जीरा राइस, बूंदी रायता, सलाद, पापड़, अचार और गुलाब जामुन देना था। खंड शिक्षा अधिकारी जनार्दन सिंह यादव ने कहा कि शिक्षकों ने भी इसकी शिकायत की है कि उन्हें मेन्यू के अनुसार नाश्ता और भोजन नहीं मिल रहा है। कल से उन्हें मेन्यू के अनुसार भोजन मिलेगा।
सोयाबीन ही मिला शिक्षकों को
सठियांव। विकास खंड में चल रहे निष्ठा प्रशिक्षण कार्यक्रम के चौथे दिन शिक्षकों को सुबह के नाश्ते में गाजर का हलवा, पकौड़ा और चाय उपलब्ध कराई गई। जबकि मीनू के हिसाब से उन्हें काफी या चाय के साथ स्प्रिंग रोल व फ्रेश फ्रूट देना था। वहीं दोपहर के भोजन में आलू चना और सोयाबीन की सब्जी, मिक्सवेज, पापड़, अचार, सलाद, दाल अरहर की, रोटी और चावल दिया गया। जबकि मीनू के अनुसार मटर पनीर, दाल मखनी, मिक्सवेज, रोटी मक्खन सहित, जीरा राइस, बूंदी रायता, सलाद, पापड़, अचार और गुलाब जामुन देने का निर्देश है। खंड शिक्षा अधिकारी क्षमा शंकर पांडेय ने कहा कि मैं देखता हूं। आगे से कोशिश रहेगी कि मेन्यू के हिसाब से ही शिक्षकों को भोजन मिले।
... और पढ़ें

वायरल वीडियो प्रकरण की होगी जांच

आजमगढ़। जिला महिला अस्पताल में तैनात एक डॉक्टर की वीडियो वायरल होने के मामले में डीएम ने जांच का निर्देश दे दिया है। इसके लिए दो सदस्यी कमेटी गठित की गई है। जिसमें एडीएम प्रशासन व सीएमओ को शामिल किया गया है।
महिला अस्पताल के डॉक्टरों पर अक्सर ही कुछ न कुछ आरोप लगते रहते है। अपरेशन के नाम पर पैसा मांगना और लापरवाही के आरोप आम हो चुके हैं। वायरल हुए वीडियो में महिला अस्पताल पर बतौर स्त्री रोग विशेष तैनात डॉ. असलम पर एक मरीज के तीमारदार को उसके मरीज की डिलेवरी आपरेशन से कराने के लिए अपने क्लीनिक पर बुलाने की बात शामिल है। वीडियो में डॉ. असलम तीमारदार से यह भी कहते नजर आ रहे है कि यहां सरकारी अस्पताल में तत्काल आपरेेशन की सुविधा नहीं है। इसके साथ यह भी कहा जा रहा है कि यदि मरीज को तत्काल प्राइवेट क्लीनिक पर लाकर आपरेशन नहीं कराते है तो प्रसूता के साथ कुछ भी हो सकता है। डॉ. असलम की यह वीडियो उनके महिला अस्पताल के ओपीडी कक्ष में ही बनी हुई है। अमर उजाला ने 15 फरवरी के अंक में इस वायरल वीडियो को प्रमुखता से प्रकाशित किया। जिसे डीएम ने संज्ञान में लिया है और जांच कमेटी गठित कर दी है। वायरल वीडियों की जांच के लिए डीएम ने कमेटी में एडीएम प्रशासन नरेंद्र सिंह व सीएमओ डॉ. एके मिश्रा को शामिल किया है। जल्द जांच पूरी कर रिपोर्ट मांगी गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जायेगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
deshara coopan
Badhai coopan
DIWALI COOPAN
DIWALI COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us