विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बहराइच

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह की बनाई कार्ययोजना

बहराइच। शहर के मोहल्ला बड़ीहाट स्थित शिक्षक भवन परिसर में जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ चित्तौरा की कार्यसमिति की बैठक हुई। इसमें विभिन्न मुद्दों पर मंथन करते हुए 15 दिसंबर को सेवानिवृत्त शिक्षक सम्मान समारोह व परिचय पत्र वितरण कार्यक्रम कराने की योजना बनाई गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुये संघ के अध्यक्ष विद्याविलास पाठक ने कहा कि विकास खंड स्तर पर किसी भी शिक्षक की कोई समस्या नहीं रहने दी जायेगी। किसी भी प्रकार का दबाव बर्दाश्त नहीं होगा। अनुशासन ही संगठन का आधार है। इसलिए सभी को अनुशासन में रहकर अपनी ताकत को मजबूत करना होगा।
संघ के मंत्री भूपेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण को लेकर संगठन की ओर से तीन हेल्पलाइन नंबर जारी किये गये है। शिक्षकों किसी भी समस्या को इन नंबरों पर बता सकते हैं। शिक्षकों की समस्या संगठन प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करेगा।
बैठक के दौरान सर्वसम्मति से 15 दिसंबर को भानीरामका भवन में सेवानिवृत्त शिक्षक समारोह व परिचय पत्र वितरण समारोह, शिक्षकों की आकस्मिक दुर्घटना होने पर सहायता को लेकर शिक्षक कल्याण कोष की स्थापना की कार्ययोजना बनाई गई। बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रम व स्मारिका प्रकाशन का भी निर्णय लिया गया। बैठक के समापन पर मंत्री श्रीवास्तव ने सभी शिक्षकों का आभार जताया। मौके पर अंजनी कुमार पांडेय, अनुज कुमार, अनीस अहमद, आशीष कुमार मिश्र, कुमार अभय, बावन प्रसाद मिश्रा, सुल्तान कौसर रिजवी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बिगड़ी कानून व्यवस्था पर सपा का प्रदर्शन

बहराइच। प्रदेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर सपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने रविवार को कलेक्ट्रेट में प्रदेश सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता के परिवारीजनों को 50 लाख आर्थिक सहायता देने, पूरे परिवार को सुरक्षा देने तथा घटना की जांच उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की मांग करते हुए राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा। वहीं दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर सपाइयों ने जिला कार्यालय पर शोकसभा कर दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।
सपा जिला कार्यालय पर रविवार को पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर कार्यकर्ता व पदाधिकारी एकत्रित हुए। यहां सभी ने उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर शोकसभा की। इसकी अध्यक्षता पार्टी के निवर्तमान अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण यादव ने की। इस दौरान सभी ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।
इसके बाद सपाइयों ने निवर्तमान जिलाध्यक्ष की अगुवाई में कलेक्ट्रेट पहुंचकर प्रदेश में कानून व्यवस्था बिगड़ने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री के खिलाफ प्रदर्शन किया। इस मौके पर पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार का पुलिस पर अंकुश नहीं रहा। इसलिए महिलाओं के साथ जघन्य अपराध होते जा रहें हैं।
जिला महासचिव जफरउल्ला बंटी ने प्रदेश में महिलाओं के साथ बढ़ रही वारदातों पर चिंता जताया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री से अब प्रदेश नहीं संभाल रहा हैं। प्रदेश के हालात इतने खराब होते जा रहें है कि अब महिलाएं, व्यापारी व आम नागरिक खुद को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। धरने को पूर्व विधायक रामतेज यादव, केके ओझा, शब्बीर बाल्मीकि, डॉ. राजेश तिवारी, राकेश टेकड़ीवाल ने भी संबोधित किया। सभी ने बिगड़ी कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री को जिम्मेदार ठहराते हुए इस्तीफे की मांग की।
धरने के बाद सभी ने प्रदेश के राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपकर दुष्कर्म पीड़िता के परिवारीजनों को 50 लाख की आर्थिक सहायता, पूरे परिवार की सुरक्षा व घटना की जांच उच्च न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की मांग की। इस मौके पर अजितेश पांडेय, अफसाल शानू, नदीमुलहक तन्नू, तौहिद अहमद, अकदस शेख, सुमन शर्मा, रेनू श्रीवास्तव, हर्षित त्रिपाठी, अयोध्या यादव, लक्ष्मी निषाद, सुनील निषाद, बृजेश कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

एसपी इलेवन की टीम ने जीता क्रिकेट मैच

बहराइच। जिला प्रशासन की ओर से फिट इंडिया के तहत रविवार को मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। खेले गए मैत्री मैच में डीएम इलेवन की टीम को हराकर एसपी इलेवन ने 12 ओवर में ही मैच जीत लिया। एसपी 14 रन बनाकर नाटआउट रहे तो डीएम ने भी 11 रनों का योगदान दिया।
इंदिरा गांधी स्टेडियम के मैदान में आयोजित क्रिकेट मैच में डीएम इलेवन और एसपी इलेवन की टीम के बीच मुकाबला हुआ। डीएम शंभु कुमार व एसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। इसके बाद टॉस किया गया।
जिलाधिकारी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। बल्लेबाजी करने उतरी टीम ने निर्धारित 15 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 78 रन बनाए, जिसमें डीएम ने 11 रन और रविकांत ने 35 रनों का योगदान दिया। एसपी की टीम के विकास सैनी ने दो विकेट लिए।
लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी टीम में ओपनर बल्लेबाज एएसपी ग्रामीण रवींद्र सिंह और शमशाद ने धुआंधार पारी की शुरुआत की। खिलाड़ियों ने तेजी से रन बनाते हुए 12 ओवर में ही 79 रन बनाकर मैच को जीत लिया।
इसमें शमशाद ने सबसे अधिक 51 रनों का योगदान दिया। जबकि एसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने भी 14 रन बनाकर नाट आउट रहते हुए बेहतर प्रदर्शन किया। मैच के अंपायर अकील व प्रदीप गुप्ता रहे। क्रीड़ा अधिकारी एआर अंसारी ने बताया कि मैच का संचालन उनके व नगर मजिस्ट्रेट जयप्रकाश की ओर से किया गया।
बहराइच के इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार को आयोजित डीएम 11 व एसपी 11 के बीच क्रिकेट मैच में बैटिंग
बहराइच के इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार को आयोजित डीएम 11 व एसपी 11 के बीच क्रिकेट मैच में बैटिंग - फोटो : BAHRAICH
... और पढ़ें

मांगों को लेकर लेखपालों ने किया प्रदर्शन

बहराइच। उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ ने प्रांतीय नेतृत्व के आह्वान पर तीन दिवसीय धरना-प्रदर्शन की शुरुआत कर दी है। मंगलवार से सभी तहसील मुख्यालयों पर लेखपालों ने धरना देते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया है। वे मांगों को पूरा नहीं किए जाने के कारण लगातार आंदोलन कर रहे हैं।
उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष जयराज सिंह व जिला मंत्री त्रियुगीनरायण शुक्ला की अगुवाई में जिले की छह तहसीलों में लेखपालों की ओर से धरना-प्रदर्शन मंगलवार से शुरू कर दिया गया। आंदोलन के तहत सदर तहसील मुख्यालय पर लेखपालों ने प्रदर्शन किया।
तहसील अध्यक्ष महेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि लेखपालों की समस्याओं को लेकर सरकार ने जल्द ही निर्णय लेने की बात कही थी। मगर दो साल बीतने के बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। मंत्री अवधेश कुमार ने कहा कि लेखपालों की मांग अगर पूरी नहीं की गई तो 13 दिसंबर से जिला मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन शुरू हो जाएगा।
प्रदर्शन के दौरान कोषाध्यक्ष राजकिशोर शुक्ला, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अरुण त्रिपाठी, मंशाराम, विजयराज वर्मा, विमल तिवारी, रचना यादव आदि मौजूद रहे। लेखपालों ने कैसरगंज, मोतीपुर, पयागपुर, महसी, नानपारा में भी कार्य बहिष्कार कर प्रदर्शन किया।
... और पढ़ें
बहराइच के तहसील सदर में धरना-प्रदर्शन करते लेखपाल संघ के पदाधिकारी। बहराइच के तहसील सदर में धरना-प्रदर्शन करते लेखपाल संघ के पदाधिकारी।

घर के बाहर खेल बालक का पीटा, छह दिन दम तोड़ा

हरदी (बहराइच)। महाराजगंज गांव निवासी एक बालक चार दिसंबर को खेल रहा था। इसी दौरान किशोर ने उस पर हमला कर दिया। जिससे वह घायल हो गया। गांव में इलाज के दौरान फायदा न होने पर परिवारीजन मंगलवार को उसे मेडिकल कॉलेज ले जा रहे थे। रास्ते में बालक की मौत हो गई। पिता की तहरीर पर पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
हरदी थाना अंतर्गत महाराजगंज गांव निवासी इरफान (9) पुत्र मसूद जमा चार दिसंबर को पड़ोसी 13 वर्षीय लारिब अहमद के साथ खेल रहा था। इरफान के पिता ने थाने में तहरीर देकर कहा है कि खेल के दौरान लारिब ने उसकी पिटाई कर दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। गांव मे इलाज चल रहा था। कोई लाभ नहीं हुआ।
मंगलवार को बालक की हालत बिगड़ गई। इस पर परिवार के लोग उसे मेडिकल कॉलेज बहराइच ले जा रहे थे। रास्ते में बालक की मौत हो गई। इस पर परिवार के लोग शव लेकर थाने चले गए। पिता मसूद जमा ने नाबालिग को नामजद करते हुए तहरीर देकर केस दर्ज कराने की मांग की। प्रभारी निरीक्षक शिवानंद प्रसाद ने बताया कि मसूद जमा की तहरीर पर गैर इरादतन केस दर्ज कर लिया गया है। शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्रालियों से हाईवे पर लगा जाम

जरवल (बहराइच)। हाईवे पर स्थित जरवल कस्बा-चीनी मिल मार्ग पर 24 घंटे से जाम की स्थिति है। यह जाम तीन दिनों तक रहने की संभावना है। इससे इस मार्ग से आवागमन करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मिल प्रशासन के मुताबिक एकाएक किसान गन्ना लेकर मिल पहुंच रहे हैं। इससे समस्या उत्पन्न हुई है।
जरवल विकास खंड अंतर्गत बंभौरा में आईपीएल चीनी मिल स्थित है। इस चीनी मिल का संचालन 22 नवंबर से हुआ है। संचालन शुरू होते ही मिल प्रशासन ने गन्ना किसानों को पर्चियां दीं। किसान गन्ना ट्रैक्टर-ट्रॉली व बैलगाड़ी से लेकर मिल पहुंचने लगे।
बड़ी संख्या में किसानों के पहुंचने के कारण लखनऊ मार्ग पर स्थित जरवल कस्बा-चीनी मिल मार्ग पर गाड़ियों की लगभग तीन किलोमीटर तक लंबी लाइन लग गई है। लंबी लाइन लगने से पूरी तरह से मार्ग जाम हो गया है। पूस की रात में किसान ट्रैक्टर-ट्रॉली व बैलगाड़ी पर ही रात बिता रहे हैं।
तीन किलोमीटर लंबी लाइन होने से इस रूट के यात्री सफर एक घंटे में पूरी कर जाम से निजात पाते हैं। 24 घंटे से वाहनों की लंबी कतार लगी हुई है। मिल प्रशासन के मुताबिक यह स्थिति तीन दिनों तक बनेगी रहेगी। एकाएक गन्ना किसानों के पहुंचने से यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
इंडेंट बढ़ने से हुई दिक्कत
चीनी मिल में पहले इंडेंट कम था। अब उसे बढ़ा दिया गया है। जिससे किसान गन्ना लेकर मिल पहुंच रहे हैं। किसानों की भीड़ ज्यादा है। गन्ना पेराई चल रही है। यह समस्या अभी तीन दिनों तक रहेगी। इसके बाद स्थिति में सुधार आ जाएगा।
- टीएस राणा, गन्ना महाप्रबंधक चीनी मिल
... और पढ़ें

35 हजार आबादी को मिलेंगी नगरीय सुविधाएं

पयागपुर (बहराइच)। शासन की ओर से पयागपुर को नगर पंचायत के गठन की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। पयागपुर कस्बे के साथ ही उससे सटी पांच ग्राम पंचायतों को शामिल कर नगर पंचायत अस्तित्व में आएगी। इससे क्षेत्र की 35 हजार आबादी को नगरीय सुविधाओं का लाभ मिलने की उम्मीद जगी है। दो साल पहले हुए परिसीमन से अधर में लटकी नगर पंचायत गठन की कवायद को पूरा कराए जाने को लेकर विधायक पयागपुर के प्रयासों की पूरे क्षेत्र में सराहना की जा रही है।
पयागपुर कस्बा नगर पंचायत बनने की लंबे अरसे से आस देख रहा था। नगर पंचायत के गठन को लेकर तय किए गए मानकों पर खरा उतरने के बाद भी आज तक गठन की कवायद नहीं हो सकी थी। रेलवे स्टेशन, बस अड्डा, ब्लॉक, अस्पताल, तहसील और शिक्षा के उच्च मानकों को हासिल करने के बाद भी सरकार की ओर से कुछ दिन पूर्व ही कैबिनेट की बैठक में पयागपुर को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने की मंजूरी नहीं दी गई, जिससे लोगों को मायूसी हाथ लगी थी।
वर्ष 2017 में नगर पंचायत को मंजूरी दिए जाने के लिए नगर विकास विभाग की ओर से परिसीमन कर सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया था। तीन जनवरी 2017 को अनंतिम सूचना जारी कर दी गई थी। दो साल से प्रस्ताव अधर में लटका हुआ था। सोमवार को कैबिनेट की बैठक हुई, जिस पर विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी ने प्रयास किया।
कैबिनेट की बैठक में नगर पंचायत की गठन को मंजूरी दे दी गई। पयागपुर नगर पंचायत का गठन किए जाने के लिए नगर पंचायत नूरपुर, सचौली, रुकनापुर, तालाब बघैैल और पयागपुर खास ग्राम पंचायत को इसमें शामिल किया गया है। लगभग 35 हजार की आबादी नगर पंचायत में शामिल रहेगी।
बसपा शासनकाल से लटका था मामला
बसपा की सरकार सूबे में 2007 से लेकर 2012 तक रही। पयागपुर क्षेत्र के रहने वाले तत्कालीन मंत्री दद्दन मिश्रा ने सरकार सेे नगर पंचायत गठन का प्रयास शुरू किया था। मगर यह प्रयास पूरा नहीं हो सका था। इसके बाद से भाजपा की सरकार में विधायक सुभाष त्रिपाठी क्षेत्र की जनता को सुविधाएं दिलाए जाने के लिए आगे आए। उनके प्रयासों से ही नगर पंचायत गठन की कवायद अपने अंजाम तक पहुंच सकी है।
मिलेंगी यह बुनियादी सुविधाएं
नगर पंचायत का गठन होने के बाद पूरे क्षेत्र में करीब 12 वार्ड बनाए जाने की संभावना है। इन वार्डों के बनने के बाद बिजली, चौड़ी सड़कें, स्ट्रीट लाइट, नाला निर्माण, पेयजल के लिए पानी की टंकियां व ट्यूबवेेल आदि का निर्माण कराया जाएगा।
हम सभी नगर के विकास में करेंगे योगदान
पयागपुर कस्बा बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहा था। सरकार की ओर से नगर पंचायत का गठन किए जाने के बाद यहां पर सुविधाओं के बढ़ने की उम्मीद जगी है। भूपगंज बाजार निवासी हरिओम रस्तोगी और कटहरी बाग निवासी रामावती ने कहा कि क्षेत्र में सुविधाओं को बढ़ाए जाने की दिशा में काम तेजी से होगा। हम सभी अरसे से इसकी राह देख रहे थे। भूपगंज बाजार निवासी सतेंद्र केडिया और कोट बाजार निवासी अनिल निगम ने कहा कि नगर पंचायत के विकास में हम सब लोग भी अपना पूरा योगदान देने की कोशिश करेंगे। इतिहासकार कोट बाजार निवासी परमेश्वर सिंह ने कहा कि पयागपुर क्षेत्र में अब विकास तेजी के साथ हो सकेंगे।
... और पढ़ें

तेंदुओं ने युवक को किया घायल

बिछिया (बहराइच)। कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के कैलाशनगर गांव में मंगलवार को सुबह दो तेंदुए आपस में संघर्ष कर रहे थे। इसी दौरान नित्यक्रिया के लिए जा रहे एक युवक पर दोनों तेंदुओं ने हमला कर दिया। आसपास के खेतों में काम कर रहे किसान उसे बचाने के लिए दौड़ पड़े। ग्रामीणों को आता देख तेंदुए जंगल की ओर भाग गए। घायल युवक को पीएचसी से मोतीपुर सीएचसी रेफर कर दिया गया है।
कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के सदर बीट अंतर्गत चहलवा ग्राम पंचायत के मजरा कैलाश नगर गांव के बाहर खेत में सुबह दो तेंदुए आपस में संघर्ष कर रहे थे। इसी दौरान गांव निवासी कल्लू पुत्र रंगीलाल मौके पर पहुंच गया। वह नित्यक्रिया के लिए खेत की तरफ गया हुआ था। तभी संघर्ष कर रहे दोनों तेंदुओं ने युवक पर हमला कर दिया।
युवक ने शोर मचाया। शोर सुनकर आसपास के खेतों में काम कर रहे ग्रामीण लाठी-डंडे लेकर दौड़ पड़े। उन्होंने हांका लगाना शुरू किया। जिस पर घायल युवक को छोड़कर तेंदुए जंगल की ओर भाग गए। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर वन रक्षक अब्दुल सलाम पहुंचे। उन्होंने घायल युवक को एंबुलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुजौली में भर्ती कराया। यहां उसकी हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मोतीपुर रेफर कर दिया। युवक के हाथ और पैर में काफी जख्म हुए हैं। वन विभाग ने जांच के बाद कार्रवाई की बात कही है।
... और पढ़ें

खेत में बाघ ने महिला को बनाया निवाला

बिछिया (बहराइच)। कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के अंतर्गत कतर्नियाघाट रेंज के नारायण टांड़ा गांव निवासी एक ग्रामीण सोमवार को दोपहर घर से निकला था। इसके बाद देर शाम तक वह नहीं लौटा। पति को तलाशने के लिए उसकी पत्नी आसपास के खेतों में गई, तभी जंगल से निकले बाघ ने उसे निवाला बना लिया।
देर रात पति घर लौटा। सुबह महिला की तलाश शुरू की गई तो मंगलवार को खेत में उसका क्षत-विक्षत शव मिला। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।
कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग अंतर्गत कतर्नियाघाट रेंज की ग्राम पंचायत कारीकोट के मजरा नारायण टांडा गांव निवासी खरपत्तू सोमवार की दोपहर अपने घर से निकला था। जंगल में जाने के बाद वह देर शाम तक नहीं लौटा। शाम तक घर न लौटने पर पति की तलाश करने के लिए उसकी पत्नी पार्वती (50) गांव के बाहर खोजबीन करने गई थी, लेकिन वह भी नहीं लौटी।
घर वाले उसकी तलाश में जुट गए। पति भी देर रात घर पहुंच गया, लेकिन रात होने के कारण अधिक दूरी तक खोजबीन नहीं की जा सकी। खोजबीन के दौरान मंगलवार की सुबह गांव के बाहर जंगल से सटे एक खेत में महिला का क्षत-विक्षत शव मिला। उसके शव के करीब बाघ के पदचिन्हों के भी निशान मिले। जिसके बाद बाघ के हमले में मौत की पुष्टि हुई।
सूचना पाकर पहुंचे प्रभारी निरीक्षक रामजी सिंह ने परिवारीजनों के बयान दर्ज किए। शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। महिला की मौत से परिवार के लोगों का रो-रो कर बुरा हाल है। बाघ के हमले की पुष्टि होने के बाद गांव के लोग भी दहशत में हैं।
पति को पकड़ ले गए थे वनकर्मी
कतर्नियाघाट के जंगलों में ग्रामीण खरपत्तू गया हुआ था। यहां वनकर्मी गश्त कर रहे थे। वनकर्मियों का कहना है कि वह लकड़ी बीन रहा था। जिसके कारण वे उसे पकड़कर रेंज कार्यालय ले गए थे। हालांकि देर रात उसे चेतावनी के बाद छोड़ दिया गया था।
जांच के बाद परिवारीजनों को दी जाएगी सहायता
कतर्नियाघाट रेंज के नारायण टांड़ा गांव में महिला के बाघ के हमले में मौत होने की सूचना मिली है। मौके पर वनकर्मियों को भेजा गया था। मामले की जांच कराई जा रही है। परिवार की ओर से आवेदन किए जाने पर उन्हें सहायता दिए जाने की कार्रवाई की जाएगी।
- पीयूष मोहन श्रीवास्तव, वन क्षेत्राधिकारी
... और पढ़ें

उन्नाव कांड के दोषियों को दी जाए फांसी की सजा

बहराइच। राष्ट्रीय लोकदल पार्टी की ओर से सोमवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया गया। उन्नाव कांड के दोषियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग को लेकर नगर मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा गया।
राष्ट्रीय लोकदल के प्रदेश महासचिव रियाजुद्दीन राजू और जिलाध्यक्ष डॉ. अजीमउल्ला खान की अगुवाई में कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था के कारण अराजकता का माहौल है। उन्नाव में एक बेटी को दुष्कर्म के बाद जलाकर मार दिया गया है। लेकिन सरकार की ओर से अभी तक कोई कड़े कदम नहीं उठाए गए हैं।
जिलाध्यक्ष ने पीड़ित परिवार को दो करोड़ रुपये मुआवजा और दोषियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की। इसके साथ ही यूपी सरकार को बर्खास्त कर राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की मांग की गई। जिलाध्यक्ष ने कहा कि दुष्कर्म पीड़ित महिलाओं के मामलों की सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट में जल्द से जल्द करते हुए न्याय दिया जाए। उन्होंने शहर में यातायात प्रभारी द्वारा की जा रही वसूली पर भी अंकुश लगाए जाने की मांग की। इस दौरान अजय यादव, विनीता रस्तोगी, समीर, सलीम खान, विजय यादव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

हैंडपंप से निकल रहा दूषित पानी, छात्रों ने किया प्रदर्शन

नवाबगंज (बहराइच)। विकास खंड नवाबगंज के प्राथमिक विद्यालय चौगड़वा में लगे हैंडपंप से दूषित पानी निकल रहा है। मजबूरी में छात्र-छात्राएं और शिक्षक इसी पानी का उपयोग कर रहे हैं। इस मामले की शिकायत अभिभावकों व शिक्षकों ने अधिकारियों से की, मगर किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इससे नाराज छात्रों ने मंगलवार को स्कूल में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।
विकास खंड नवाबगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत चौगड़वा प्राथमिक विद्यालय में 84 छात्र-छात्राएं अध्ययन कर रहे हैं। 84 छात्रों व शिक्षकों के लिए विद्यालय परिसर में एक हैंडपंप लगा हुआ है। इसी हैंडपंप का पानी छात्र और शिक्षक उपयोग कर रहे हैं, लेकिन काफी दिनों से हैंडपंप से दूषित पानी निकल रहा है।
मजबूरी में छात्र और अध्यापक इसी पानी का उपयोग कर रहे हैं। इसकी शिकायत शिक्षकों के साथ छात्रों के अभिभावकों ने की, लेकिन जल निगम के साथ ही बीडीओ ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। इससे नाराज विद्यालय के छात्रों ने मंगलवार को अभिभावक अक्षय कुमार, सुमित कुमार, विशाल कुमार, दुर्गा, नीतू, सीमा, सत्यम की अगुवाई में स्कूल में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।
इस दौरान छात्रों ने इंडिया मार्का हैंडपंप को मानक के अनुसार रिबोर की मांग की। इस संबंध में प्रधानाध्यापक अखिलेश कुमार ने बताया कि कई बार शिक्षा विभाग व संबंधित विभाग को पत्र लिखकर हैंडपंप को दुरुस्त कराने की मांग की गई, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। इससे नाराज छात्रों ने प्रदर्शन किया। इसकी जानकारी अधिकारियों को दे दी गई है।
... और पढ़ें

खेल प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने दिखाया दमखम

बहराइच। इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय जनपदीय बेसिक शिक्षा बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता की शुरुआत सोमवार को रंगारंग व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुई। आकाश में रंग बिरंगे गुब्बारे छोड़े गए। मनमोहक मार्च पास्ट की सलामी डीएम ने ली। पहले दिन हुई विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने दमखम दिखाया। प्रतियोगिता का समापन मंगलवार को होगा।
मुख्य अतिथि जिलाधिकारी शभु कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की ओर से सरस्वती वंदना, स्वागत गीत तथा रंगारंग और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। मुख्य अतिथि ने पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर के साथ जनपदीय बेसिक शिक्षा बाल क्रीड़ा समारोह सत्र का ध्वाजारोहण कर समारोह के शुभारंभ की घोषणा की तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
डीएम ने कहा कि अनुशासन, शालीनता और साहचर्य का ज्ञान प्राप्त करने के लिए खेल का मैदान सर्वोत्तम पाठशाला है। बड़े लक्ष्य को साध कर निरंतर परिश्रम करने वाले लोग ही विजय प्राप्त करते हैं, यह सीख हमें सिर्फ और सिर्फ खेल के मैदानों से ही मिलती है। जिलाधिकारी ने कहा कि बेसिक शिक्षा की बेहतरी के लिए वर्तमान सरकार द्वारा लिये गये निर्णयों का परिणाम है कि परिषदीय विद्यालयों के बच्चे निर्भीक होकर विभिन्न मंचों पर खुल कर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं।
पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रदेश सरकार पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेल के अवसर भी उपलब्ध कराने के लिए दृढ संकल्पित है। क्योंकि एक स्वस्थ शरीर में ही बेहतर मस्तिष्क विकसित होता है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एसके तिवारी ने बताया कि इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित दो दिवसीय बेसिक शिक्षा बाल क्रीड़ा प्रतियोगिता के पहले दिन प्राथमिक विद्यालय स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए कबड्डी, लंबी कूद व 50 मीटर, 100 मीटर तथा 200 मीटर दौड़ तथा पूर्व माध्यमिक स्तर के छात्र-छात्राओं के लिए कबड्डी, चक्र फेंकने 100 मीटर, 200 मीटर तथा 400 मीटर, हॉकी, बैडमिंटन व बालकों के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता हुईं।
विभिन्न प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओें ने अपना दमखम दिखाया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा विजय शंकर तिवारी, खंड शिक्षाधिकारी बृजलाल वर्मा, संतोषी राणा, फूलचंद्र मौर्य, अशोक सिंह, अमित श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
बहराइच के इंदिरा गांधी स्टेडियम में सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से क्रीड़ा प्रतियोगिता म?
बहराइच के इंदिरा गांधी स्टेडियम में सोमवार को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से क्रीड़ा प्रतियोगिता म?- फोटो : BAHRAICH
... और पढ़ें

नवाबगंज इलेवन स्टार की टीम बनी चैंपियन

नवाबगंज (बहराइच)। कस्बे में खेल मैदान पर आयोजित एनसीसी क्रिकेट प्रतियोगिता का फाइनल मैच सोमवार को खेला गया, जिसमें नवाबगंज इलेवन स्टार की टीम ने कड़े मुकाबले में चार रनों से जीत दर्ज की। विजेता व उपविजेता खिलाड़ियों को कमेटी की ओर से सम्मानित किया गया।
नवाबगंज विकास खंड के जूनियर हाईस्कूल के खेल मैदान में एनसीसी क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का फाइनल मैच सोमवार को हुआ। फाइनल मुकाबला नवाबगंज इलेवन स्टार व नवाबगंज एनसीसी के बीच खेला गया। नवाबगंज इलेवन स्टार टीम के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।
टीम ने फाइनल मैच में निर्धारित 10 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 100 रन बनाए। टीम की ओर से अकील अहमद अफरीदी ने सर्वाधिक 40 व कैप्टन अंकित गुप्ता ने 30 रन का योगदान दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी नवाबगंज एनसीसी की टीम नौ ओवर में 95 रन बनाकर आल आउट हो गई।
इस प्रकार नवाबगंज इलेवन की टीम ने चार रनों से मैच जीत लिया। सर्वाधिक 40 रन बनाने वाले अकील अहमद को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। मालूम हो कि प्रतियोगिता में 16 टीमों ने प्रतिभाग किया। फाइनल मैच के बाद विजेता व उपविजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election