विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बहराइच

बुधवार, 19 फरवरी 2020

ट्रेनों का संचालन हुआ बंद, आठ लाख आबादी मायूस

मोतीपुर (बहराइच)। रेलवे की ओर से रविवार से पूर्व निर्धारित समय के अनुसार नानपारा-मैलानी रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। इस रूट पर ट्रेनों का संचालन बंद होने से क्षेत्र की लगभग आठ लाख आबादी मायूस हो गई है। जानकारी न होने के चलते कुछ लोग रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों पर पहुंचे, मगर ट्रेन के नहीं आने पर इंतजार कर मायूस होकर लौट गए।
कतर्नियाघाट वन्यजीव प्रभाग के जंगलों से गुजरी रेल लाइन पर ट्रेनों का संचालन बंद किए जाने का आदेश उच्च न्यायालय ने दिया था। रेलवे ने मैलानी के बीच लखीमपुर से 14 फरवरी से बड़ी लाइन ट्रेन का संचालन शुरू किया। इसके बाद रेलवे ने नानपारा-मैलानी के बीच चलने वाली ट्रेनों को बंद करने का निर्णय ले लिया। ट्रेनों को बंद किए जाने का विरोध लगातार जारी है। विरोध के बीच ही रविवार से रेलवे ने नानपारा से मैलानी के बीच चलने वाली ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है।
सुबह कुछ यात्री जब ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन पहुंचे तो जानकारी मिली कि आज से इस रेल खंड पर कोई भी ट्रेन संचालित नहीं की जाएगी, जिससे लोग मायूस होकर लौट गए। लोगों को प्राइवेट बसों और डग्गामार वाहनों से गंतव्य तक जाने का सहारा लेना पड़ा। ट्रेनों के बंद होने से नानपारा से बिछिया के बीच की करीब आठ लाख आबादी सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है। जबकि बहराइच और दूसरे स्थानों से सफर करने वाले लोग भी प्रभावित हो रहे हैं।
ट्रेनों के बंद किए जाने की घोषणा के बाद भी रेलवे की ओर से कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई। वहीं परिवहन निगम की उदासीनता भी लोगों पर भारी पड़ रही है। ट्रेनों का संचालन न होने से रेल लाइन पूरी तरह से सूनी पड़ी रही। ट्रेनों के हार्न की आवाज सुनने को लोगों के कान तरस गए। सभी लोग आपस में बातें करते हुए रेलवे को कोस रहे थे।
यह स्टेशन हुए वीरान
नानपारा से मैलानी प्रखंड के बीच 46 किलोमीटर रेल लाइन जिले की सीमा में पड़ती है। इस बीच आठ रेलवे स्टेशन पड़ते हैं, जिनमें रायबोझा, गायघाट, मिहींपुरवा, ककरहा, मुर्तिहा, निशानगाड़ा, बिछिया और कैलाशपुरी हाल्ट स्टेशन स्थित हैं। रविवार से यह सभी स्टेशन वीरान हो गए हैं। यहां कर्मचारी तैनात रहे, लेकिन ट्रेन के न आने के कारण सभी मौज-मस्ती करते हुए दिखाई दिए।
... और पढ़ें

तो आज से सिर्फ यादों में रह जाएगी मिहींपुरवा क्षेत्र की ट्रेन

बहराइच। नानपारा-मैलानी रेल खंड पर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। ऐसे में अब कतर्निया के वन्यजीवों की सुरक्षा तो हो सकेगी, मगर क्षेत्र के लोगों की यादों में ही ट्रेन रह जाएगी। वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने यह कदम उठाया है। मगर जनता की मुश्किलों का हल एक यक्ष प्रश्न के रूप में खड़ा हुआ है। इस मामले को जनप्रतिनिधि भी चुप्पी साधे हुए हैं।
नानपारा-मैलानी रेल खंड पर रविवार से रेलवे ने ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया। आजादी के पहले से शुरू हुई रेल लाइन पर 16 फरवरी शायद पहला दिन रहा है, जिस दिन कोई ट्रेन रेल लाइन पर न गुजरी हो। रेलवे के अधिकारियों नेे वन विभाग द्वारा दायर की गई याचिका पर हाईकोर्ट की ओर से दिए गए आदेश के बाद यह कदम उठाया है। मगर रेलवे ने यात्रियों की सुविधाओं को नजरंदाज किया। बहराइच के इतिहास में 16 फरवरी का दिन काफी अहम हो जाएगा।
आठ लाख की आबादी के आवागमन का सबसे सस्ता साधन रेल ही थी। अब यहां से सफर करने वाले लोगों को अपनी जेबें ढीली करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। 20 से 25 रुपये में तय होने वाला सफर 100 से अधिक रुपये खर्च कर पूरा हो सकेगा। नानपारा से बिछिया के बीच चलने वाली ट्रेन अब सिर्फ यादों में ही रह जाएगी। हालांकि इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से उनकी राय लेने के लिए प्रयास किया गया, मगर सांसद अक्षयवरलाल गोंड का फोन नहीं मिला। जबकि बलहा विधायक सरोज सोनकर के एक मांगलिक कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण फोन उठाने वाले व्यक्ति ने उनसे बात करा पाने में असमर्थता जताई।
... और पढ़ें

सड़क हादसों में चार लोग घायल

मोतीपुर/राजीचौराहा। अलग-अलग स्थानों पर हुए सड़क हादसों में चार लोग घायल हो गए। नानपारा-लखीमपुर मार्ग पर कुड़वा के पास बाइक सवार को वैन ने टक्कर मार दी, जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे सीएचसी से मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया गया। वहीं, इसी थाना क्षेत्र के गोपिया में बाइक सवार दो लोग घायल हो गए, जबकि हरदी में बाइक सवार ट्रक से भिड़ गया, जिससे वह जख्मी हो गया।
मोतीपुर थाना क्षेत्र के कंजीबाग निवासी राजाराम (45) पुत्र जवाहर तथा शिवजी पुत्र रामनिवास बाइक से मिहींपुरवा बाजार आए थे। काम निपटाने के बाद वे देर शाम वापस घर जा रहे थे। इसी दौरान लौकाही-गोपिया मार्ग पर साइकिल सवार से भिड़ंत हो गई, जिससे बाइक सवार राजाराम और शिवजी घायल हो गए। आसपास के लोगों ने दोनों को सीएचसी में भर्ती कराया।
वहीं, इसी थाना क्षेत्र में नानपारा-लखीमपुर मार्ग पर कुड़वा के निकट बाइक सवार गौढ़रिया निवासी अशफाक अहमद (23) पुत्र फज्जन की बाइक वैन से टकरा गयी, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे सीएचसी से मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया है।
उधर, हरदी थाना क्षेत्र के महसी गांव निवासी विशाल बाला उर्फ बंटी (20) पुत्र सफल बाला रविवार को बाइक से राजीचौराहा पर स्थित मेडिकल स्टोर खोलने आ रहा था। कोहरा अधिक होने के कारण प्राथमिक विद्यालय पूरे गंगा प्रसाद के पास वह सामने से बालू लदे ट्रक से टकरा गया, जिसे विशाल गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे लोगों ने सीएचसी महसी पहुंचाया। स्थानीय चिकित्सक के यहां इलाज चल रहा है। चालक ट्रक लेकर भाग गया। सफल बाला ने ट्रक (यूपी 41 केटी 6320) के खिलाफ तहरीर दी है।
... और पढ़ें

रोडवेज बस व कार भिड़ी, सात लोग घायल

फखरपुर (बहराइच)। बहराइच-लखनऊ राजमार्ग के बसंतापुर मोड़ के पास बुधवार देर रात एक कार को सामने से आ रही बस ने टक्कर मार दी। हादसे में बस चालक व कार सवार छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। कार क्षतिग्रस्त होने के कारण फंसे लोगों को निकालने में पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस ने दोनों वाहनों को कब्जे में ले लिया है। घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
बहराइच-लखनऊ राजमार्ग पर फखरपुर थाना क्षेत्र के गजाधरपुर चौराहे से आगे बसंतापुर मोड़ है। मोड़ के पास लखनऊ की ओर से एक वैगन बहराइच आ रही थी। जबकि जिला मुख्यालय से लखनऊ के लिए रोडवेज बस जा रही थी। मोड़ के पास एक वाहन को ओवरटेक करते ही सामने आई बस ने कार को टक्कर मार दी। जिससे कार सवार छह लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
घटना की सूचना मिलते ही प्रभारी निरीक्षक एके सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। कार बुरी तरह से क्षतिग्रस्त थी। पुलिस ने आसपास के लोगों की मदद से घायलों को कार से बाहर निकाला। प्रभारी निरीक्षक ने कार के चालक जरवलरोड के नत्थनपुर निवासी संदीप से बात करने का प्रयास किया, लेकिन वह कुछ बताने से पहले ही बेहोश हो गया। एक महिला समेत पांच कार सवार गंभीर रूप से घायल हो गए।
वहीं रोडवेज बस में सवार खैरीघाट के रामपुर धोबियाहार निवासी यात्री सालिकराम भी गंभीर रूप से घायल हो गया। सभी घायलों को पुलिस ने मेडिकल कॉलेज बहराइच में भर्ती कराया है। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि रोडवेज चालक बस छोड़कर मौके से फरार हो गया। बस और कार को कब्जे में ले लिया गया है।
आधे घंटे तक नहीं पहुंची एंबुलेंस
घटना की सूचना मिलते ही फखरपुर थाने के उपनिरीक्षक फिरोज अहमद व अयोध्या प्रसाद पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए थे। तत्काल एंबुलेंस के लिए फोन किया गया। मगर फखरपुर से एंबुलेंस को पहुंचने में आधा घंटा लग गया। सभी घायल सड़क पर ही पड़े तड़प रहे थे।
... और पढ़ें

गंगापुर सब्जी मंडी के सामने ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

उर्रा (बहराइच)। नानपारा-मैलानी प्रखंड पर ट्रेनों के संचालन को लेकर गंगापुर में सब्जी मंडी के सामने ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने रेल मंत्री और प्रधानमंत्री को पत्र भेजा। ग्रामीणों का कहना है कि हर हालत में लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए।
नानपारा-मैलानी प्रखंड पर रेलवे ने हाईकोर्ट के आदेश का बहाना बनाकर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। इससे ग्रामीण व निचले तबके के लोगों में आक्रोश है। ट्रेन का संचालन ठप हुए तीन दिन बीत गए हैं, लेकिन इसे अभी तक बहाल नहीं कराया जा सका है। इसको लेकर आक्रोश नगर व कस्बों के अलावा गांवों में भी पहुंच गया है। मिहींपुरवा विकास खंड के गंगापुर में स्थित सब्जी मंडी के सामने व्यापारी ग्रामीण हुए।
ग्राम प्रधान रमेश कुमार मौर्य की अगुवाई में लोगों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। रेल बचाओ अभियान गंगापुर मंडी की ओर से आयोजित धरने में ग्रामीणों ने कहा कि गरीबों की सभी सुविधाएं रेलवे विभाग बंद करने पर अड़ गया है। पहले ट्रेनों का संचालन कम किया। अब चलने वाली चार से पांच ट्रेनों को भी बंद कर दिया। इससे किसान, गरीब व तराई के लोगों को अधिक दूरी की यात्रा करने में परेशानी होगी।
गंगापुर स्कूल के प्रबंधक प्रियेश कुशवाहा ने कहा कि रेल का संचालन हर हाल करना चाहिए। प्रदर्शन के बाद ग्रामीणों ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सांसद को पत्र भेजा। इस मौके पर व्यापारी रमेश कुमार, प्रमोद सिंह, कमलेश आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ऑनलाइन मॉनिटरिंग में लापरवाही पर छह केंद्र व्यवस्थापकों को नोटिस

बहराइच। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को पारदर्शिता पूर्ण संचालित किए जाने के लिए ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जा रही थी, जिसमें तीन स्कूलों में लापरवाही मिली, जबकि तीन स्कूलों का कंट्रोल रूम से कनेक्शन नहीं मिल रहा था। इस पर सभी केंद्र व्यवस्थापकों को नोटिस जारी किया गया।
राजकीय इंटर कॉलेज में बने माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालय के कंट्रोल रूम से जिले के सभी 87 परीक्षा केंद्रों पर नजर रखी जा रही थी। डीआईओएस राजेंद्र पांडेय ने बताया कि भूपगंज पयागपुर के इंदिरा मेमोरियल दीप नारायण सिंह इंटर कॉलेज के चार कमरे ही पहली पाली में ऑनलाइन दिख रहे थे। वहीं रामलली इंटर कॉलेज सिसई हैदर में कक्ष संख्या एक के कक्ष निरीक्षक लगभग 10 मिनट तक कमरे से बाहर घूमते हुए दिखाई दिए।
इसी तरह जय मां काली इंटर कॉलेज उर्रा केे चार नंबर कमरे में कुछ बच्चे दूसरी पॉली के दौरान आपस में बात करते हुए दिखाई दिए। इन सभी को नोटिस जारी कर आगाह किया गया है। डीआईओएस ने बताया कि कटघरी सुग्रीव सिंह के आचार्य विनोद कुमार मदन गोपाल इंटर कॉलेज, सोहरवा के संजय मेमोरियल इंटर कॉलेज और खसहा मोहम्मदपुर के कैंब्रिज इंटर कॉलेज में पहली पाली के दौरान परीक्षा केंद्र कंट्रोल रूम से कनेक्ट नहीं दिख रहे थे। उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापकों और प्रधानाचार्यों को नोटिस जारी करते हुए आगे से सुधार न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।
... और पढ़ें

जिले में बनेगा युवा हब, बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

बहराइच। योगी सरकार ने मंगलवार को विधानसभा में बजट पेश किया। इस बजट मेें हर जिले में युवा हब बनाने के लिए प्रावधान किया गया है, जिसके लिए सरकार ने हर जिले को बजट देने की व्यवस्था की है। इस हब के तहत युवाओं को कौशल विकास से प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें रोजगार की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। इसकी जानकारी मिलते ही युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई। उधर, सरकार ने सड़क, पुल के निर्माण के साथ ही सीमा क्षेत्र के विकास के लिए भी बजट दिया है।
योगी सरकार का बजट सदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया। सदन में पेश किए जा रहे बजट पर सभी लोगों की निगाहें टिकी हुई थीं। बजट से सभी लोगोें को जिले के लिए कुछ न कुछ मिलने की उम्मीद थी। योगी सरकार ने भी किसी को निराश नहीं किया। बजट में युवाओं के लिए नौकरी के दरवाजे खोलने और उन्हें स्किल डेवलेपमेंट में और अधिक मजबूती दिए जाने के लिए हर जिले में एक युवा हब की स्थापना किए जाने की घोषणा की गई। इसके लिए बजट में जिले में धनरिाश देने का एलान किया गया है।
इस हब के तहत युवाओं को कौशल विकास से प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद उन्हें रोजगार की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। जिले में युवा हब बनने की जानकारी से युवाओं में खुशी की लहर दौड़ गई। वहीं बार्डर एरिया डेवलेपमेंट के तहत सीमा की सुरक्षा और विकास के लिए बहराइच को डेढ़ करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। इसी तरह सड़क और पुल के निर्माण के लिए भी बजट आवंटित हुआ है। मुख्य विकास अधिकारी अरविंद चौहान ने कहा कि सरकार का बजट काफी सराहनीय रहा। बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क सभी को शामिल किया गया है। पिछड़ा जिला होने के कारण यहां और अधिक विकास कराया जा सकेगा।
सिंचाई व्यवस्था होगी मजबूत
सरकार की ओर से पेश किए गए बजट में नहरों की सफाई के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। जिले में छोटी-बड़ी 57 नहरें बनी हुई हैं। इन नहरों की सफाई आदि कार्य होने से सिंचाई व्यवस्था भी मजबूत होगी।
बनेंगे 14 हजार पीएम आवास
बिना घर के रह रहे लोगों को आवास की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए पीएम आवास योजना के लिए बजट आवंटित किया गया है। इसके तहत बहराइच जिले में 14 हजार लोगों को आवास प्रदान किए जाएंगे। परियोजना निदेशक एके सिंह ने बताया कि पात्र लाभार्थियों का चयन कर उन्हें आवास का वितरण किया जाएगा।
... और पढ़ें

व्यापारियों ने बंद रखा बाजार, नारेबाजी कर प्रदर्शन

बहराइच में बजट पेश होने पर आपस में चर्चा करते लोग।
मोतीपुर। नानपारा-मैलानी रेल प्रखंड पर ट्रेनों का संचालन रविवार से बंद हो गया है। इसके विरोध में मंगलवार को मिहींपुरवा के व्यापारियों ने बाजार बंद रखा और नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। ग्रामीणों के प्रदर्शन को देखते हुए सांसद भी पहुंचे। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ट्रेन का संचालन न होने तक वे जन आक्रोश जारी रखें। प्रदर्शन के बाद लोगों ने रेल मंत्री व प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम को सौंपा। इस दौरान पांच थानों की फोर्स तैनात रही।
नानपारा-मैलानी रेल प्रखंड पर ट्रेनों का संचालन रेल विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक दिया है। रविवार से रूट की ट्रेनें नहीं चल रही हैं। इससे मिहींपुरवा व आसपास गांवों के लोगों में आकोश है। मंगलवार को रेल नहीं तो वोट नहीं के बैनर तले व्यापार संघ व रेल बचाओ संघर्ष समिति के आह्वान पर मिहींपुरवा बाजार बंद रहा। व्यापारियों व रेल बचाओ संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन के बाद रेलवे क्रॉसिंग स्थित काली मंदिर के पास सभा की।
सभा में पहुंचे सांसद अक्षयवरलाल गोंड ने कहा कि व्यापारियों व ग्रामीणों की मांग संसद में उठाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी, लेकिन ग्रामीणों का जन आक्रोश थमना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक रेल का संचालन शुरू न हो, तब तक व्यापारी व ग्रामीण जन आक्रोश जारी रखें।
सभा को रेल बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक श्रवण मदेशिया, व्यापार मंडल अध्यक्ष संजय सिंह आदि ने भी संबोधित किया। प्रदर्शन व बंदी के बाद लोगाें ने प्रधानमंत्री व रेल मंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी को सौंपा। इस मौके पर बबलू मदेशिया, धीरज गौड़, रामधीरज, नरेश अग्रवाल, दिलीप नारायण दीक्षित, पंकज मित्तल, शिवकुमार शुक्ला, मदन पोरवाल आदि मौजूद रहे।
पांच थानों की फोर्स रही मौजूद
संघर्ष समिति के आंदोलन को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह से सतर्क दिखा। प्रशासन की ओर से मौके पर मोतीपुर, कोतवाली मुर्तिहा, सुजौली, रुपईडीहा और नानपारा की पुलिस फोर्स मुस्तैद रही। पुलिस कर्मी आंदोलनकारियों को समझाने का प्रयास करते हुए देखे गए।
... और पढ़ें

पहले दिन 9356 परीक्षार्थियों ने छोड़ा एग्जाम

बहराइच। शासन की ओर से यूपी की बोर्ड परीक्षा को लेकर बरती गई सख्ती के चलते पहले ही दिन 9356 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। हिंदी की दो पालियों में हुई परीक्षा गहमागहमी के बीच 87 केंद्रों पर हुई। सचल दस्तों के साथ ही सेक्टर मजिस्ट्रेट नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए लगातार दौड़ते रहे।
यूपी बोर्ड की परीक्षाएं गहमागहमी के बीच मंगलवार से शुरू हुईं। जिले में बनाए गए 87 केंद्रों को प्रशासन की ओर से छह जोन और नौ सेक्टर में बांटा गया था। पहले दिन सुबह की पाली आठ बजे से शुरू हुई। गहमागहमी के बीच छात्रों ने परीक्षा दी। पहली पाली में 31268 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 24718 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। 6550 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से परीक्षा शुरू हुई।
दूसरी पाली में हिंदी में 9192 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 1352 परीक्षार्थी नहीं शामिल हुए। वहीं सामान्य हिंदी के विषय के लिए शुरू हुई परीक्षा में 13209 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। मगर 1454 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र पांडेय ने बताया कि देर शाम तक संकलन केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं के पहुंचने का क्रम जारी रहा। शांतिपूर्ण परीक्षा हुई है। कोई भी नकलची नहीं पकड़ा गया है।
नहीं आई कोई शिकायत
प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केंद्रों पर नजर बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां शिकायत पंजिका भी रखी जा रही है। शिकायत पंजिका में दोनों पालियों के दौरान किसी भी केंद्र से कोई भी शिकायत नहीं मिली।
... और पढ़ें

ग्रामीणों ने मार्ग पर लगाया जाम, प्रदर्शन

उर्रा (बहराइच)। नानपारा-मैलानी रेल प्रंखंड पर ट्रेनों का संचालन ठप होने का मामला अब गांवों में भी पहुंच गया है। मंगलवार को उर्रा-हरखापुर मार्ग जामकर ग्रामीणों ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। उर्रा में भी बाजार बंद रखकर लोगों ने विरोध जताया। इसके बाद ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री, रेल मंत्री व सांसद को ज्ञापन भेजकर ट्रेन का संचालन शुरू किए जाने की मांग की।
वन विभाग की याचिका पर हाईकोर्ट ने नानपारा-मैलानी रेल प्रखंड पर संचालित हो रहीं ट्रेनों को बंद करने का निर्देश दे दिया है। हाईकोर्ट के निर्देश पर रेलवे ने रविवार से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। इसका विरोध अभी तक नगरीय क्षेत्र में चल रहा है, लेकिन अब इसका विरोध गांवों में भी पहुंच गया है। अमृतपुर पुरैना गांव के ग्राम प्रधान अजय मौर्या व भाजपा मंडल अध्यक्ष बलराम मौर्य की अगुवाई में ग्रामीणों ने उर्रा-हरखापुर मार्ग जामकर प्रदर्शन किया।
प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि रेल बचाना सभी की जिम्मेदारी है। ऐसे में ग्रामीण रेल का संचालन शुरू कराने के लिए जगह-जगह प्रदर्शन करें। ग्रामीणों का कहना है कि गरीबों के लिए जीवनदायिनी बनी ट्रेन का संचालन बंद करना गलत है। इससे कमजोर तबके के लोगों को जिला मुख्यालय के साथ मैलानी, नानपारा, पलिया, तिकुनिया आदि की यात्रा करने में परेशानी होगी। उधर, उर्राबाजार, मधवापुर, हरखापुर समेत अन्य छोटे व बड़े बाजार बंद रखकर लोगों ने फैसले का विरोध किया। प्रदर्शन के बाद लोगों ने प्रधानमंत्री, रेल मंत्री और सांसद को ज्ञापन भेजा। इस मौके पर मकबूल, प्रमोद, रामजीत आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

घर में आग लगने से मासूम की मौत, मां-बाप व चाचा झुलसे

बहराइच। देहात कोतवाली क्षेत्र के सरस्वती नगर मोहल्ले में सोमवार देर रात एक घर मेें मोमबत्ती से आग लग गई, जिससे एक साल की मासूम की जलकर मौत हो गई। जबकि उसके माता-पिता और चाचा झुलस कर गए। झुलसे तीनों लोगों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
कोतवाली देहात अंतर्गत शहर के सरस्वती नगर मोहल्ला निवासी रविमोहन श्रीवास्तव उर्फ पप्पू पुत्र कृष्णमोहन श्रीवास्तव सोमवार की रात अपने घर में मोमबत्ती जलाकर परिवारीजनों के साथ सो गए। मोमबत्ती प्लास्टिक के कूलर पर रखी हुई थी। देर रात करीब एक बजे मोमबत्ती जलने के बाद आग ने कूलर को आगोश में ले लिया, जिससे आग लग गई। देखते ही देखते मकान धू-धूकर जलने लगा।
गहरी नींद में सो रहे दंपत्ति धुएं व आग का आभास होने पर भागने का प्रयास करने लगे, मगर वह झुलसने लगे। इस बीच अपनी एक वर्षीय पुत्री अन्वी को बचाने में रविमोहन (32) व पत्नी रमा श्रीवास्तव (30) बुरी तरह झुलस गए। आग की चपेट में आकर बच्ची ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। शोर सुनकर दौड़कर आग बुझाने पहुंचे मासूम का चाचा भी झुलस गया। घटना से गांव में हड़कंप मच गया। आसपास के लोग मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। रात में ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने मोहल्लेवासियों की मदद से आग पर काबू पाया। आग में झुलसे तीनों लोगों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
एक सप्ताह पूर्व काट दिया था कनेक्शन
सरस्वती नगर मोहल्ला निवासी रविमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि वह पावर र्कॉपोरेशन के प्राइवेट टेक्नीशियन है। एक सप्ताह पूर्व पावर र्कॉपोरेशन के कर्मचारियों ने घर पहुंचकर बिल बकाया होने पर बिजली का कनेक्शन काट दिया। कोतवाली देहात में चोरी का मुकदमा भी दर्ज करा दिया, जिससे परिवार के लोग मोमबत्ती की रोशनी में रहने को विवश हैं।
... और पढ़ें

शोरगुल से पढ़ाई में व्यवधान हो तो 112 नंबर करें डायल

बहराइच। अगर आप परीक्षार्थी हैं और पढ़ाई के दौरान आपको तेज साउंड सिस्टम या किसी प्रकार के शोरगुल से परेशानी हो रही है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। तत्काल 112 नंबर डायल कर अपनी समस्या बताइए। पुलिस चंद मिनट में मौके पर पहुंचकर तेज आवाज में बजने वाले साउंड को बंद कराएगी। उसके बाद भी अगर साउंड बजाया गया तो संबंधित व्यक्ति पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी से शुरू हो रही है। बच्चे रात में शांत वातावरण के बीच पढ़ाई करते हैं। ऐसे में अगर कोई भी छात्र के घर के आसपास तेज आवाज में डीजे या कोई ऐसा साउंड बज रहा है जिससे पढ़ाई में परेशानी हो रही है तो तुरंत 112 नंबर डायल कर शिकायत की जा सकती है।
इसमें जरा भी डरने की जरूरत नहीं है। पुलिस आपसे फोन पर ही मामले की जानकारी लेकर आपको मौके पर बुलाए बिना ही समस्या का समाधान कराएगी। एएसपी ग्रामीण रवींद्र सिंह ने बताया कि तेज आवाज से बच्चों की पढ़ाई में खलल पड़ने की शिकायतों का तत्काल निस्तारण कराया जाएगा। डीजे या साउंड सिस्टम चाहे शादी ब्याह में बज रहा हो या फिर अन्य कहीं। अगर किसी धार्मिक स्थल से भी तेज आवाज आ रही है तो जिम्मेदार लोगों से बातचीत करके आवाज को धीमा कराया जाएगा।
... और पढ़ें

87 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा आज से

बहराइच। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए जिले में 87 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 54696 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा को नकलविहीन और पारदर्शिता पूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए डीएम ने पूरे जिले के परीक्षा केंद्रों को छह जोन और नौ सेक्टरों में बांटा है।
सभी सेक्टर में एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। वेबकास्टिंग के माध्यम से हर परीक्षा केंद्र पर पैनी नजर रखी जाएगी। परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सीटिंग प्लान बनाने का काम सोमवार को जारी रहा।
बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के उद्देश्य से जिले के सभी 87 परीक्षा केंद्रों को छह जोन व नौ सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक जोन व सेक्टर के लिए एक-एक जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।
जनपद के सभी 87 परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापकों की तैनाती कर दी गई है। जनपद में परीक्षा केंद्रों के आकस्मिक निरीक्षण के लिए छह सचल दल गठित किये गए हैं।
जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि परिषदीय परीक्षा की शुचिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 87 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वायस रिकार्डर और राउटर लगाये जा चुके हैं। परीक्षा केंद्रों पर स्थापित सभी उपकरण क्रियाशील भी हैं।
उन्होंने बताया कि सामान्य चुनाव की तरह जिले के सभी परीक्षा केंद्रों की वेबकास्टिंग के माध्यम से निगरानी के लिए जिला मुख्यालय स्थित जीआईसी परिसर में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालय में कंट्रोल रूम और मानीटरिंग सेल का संचालन शुरू कर दिया गया है।
डीआईओएस ने बताया कि जिला मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम व मॉनीटरिंग सेल से जिले के समस्त परीक्षा केंद्रों का सफलतापूर्वक लाइव परीक्षण भी कर लिया गया है।
इसके अलावा नकलविहीन एवं शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा कराने के लिए प्रत्येक केंद्र के लिए आवंटित परीक्षार्थी संख्या के सापेक्ष व केंद्र व्यवस्थापक की मांग के आधार पर कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था कर दी गई है।
डीआईओएस ने बताया कि जिले के 85 परीक्षा केंद्रों पर जहां शासनादेश के अनुसार बालिकाओं को स्वकेंद्र की सुविधा प्रदान की गई है, वहीं शासन द्वारा दी गई व्यवस्था के तहत अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक भी तैनात कर दिये गये हैं।
डीआईओएस राजेंद्र पांडेय ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं को एकत्र करने के लिए दो संकलन केंद्र बनाए गए हैं। एक संकलन केंद्र राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गेंदघर मैदान बहराइच और दूसरा सर्वोदय इंटर कॉलेज मिहींपुरवा में बनाया गया है।
जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र कुमार पांडेय ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज द्वारा निर्धारित किये गए 87 परीक्षा केंद्रों के लिए छह सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा तीन स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किये गए हैं। संवेदनशील परीक्षा केंद्र अवध बिहारी मेमोरियल इंटर कॉलेज भवनियापुर के लिए सीडीपीओ नगर, कैम्ब्रिज इंटर कॉलेज खसहा मोहम्मदपुर के लिए श्रम प्रवर्तन अधिकारी तथा नवयुग इंटर कॉलेज मिहींपुरवा के लिए सीडीपीओ मिहींपुरवा को स्टेटिक मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us