विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बलिया

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

मुख्यमंत्री योगी के हाथों में सुरक्षित नहीं है प्रदेश : रामगोविंद

बलिया। समाजवादी पार्टी के कार्यालय में रविवार को आयोजित श्रद्धांजलि सभा में उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी के नेतृत्व में पार्टी पदाधिकारियों ने मौन रखकर उन्नाव की पीड़िता को नमन किया। नेता प्रतिपक्ष रामगोपाल चौधरी ने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। मुख्यमंत्री योगी के हाथों में प्रदेश सुरक्षित नहीं है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में बेतहाशा वृद्धि हुई। रात तो रात दिन में भी बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी के हाथों में प्रदेश सुरक्षित नहीं है। लूट, बलात्कार व हत्या से लोग दहशत में हैं। उन्होंने मांग किया कि पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपए मुआवजा, परिवार की सुरक्षा व आरोपियों को फांसी दी जाय। पूर्व मंत्री नारद ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा नहीं कर पाने वाली सरकार को एक मिनट भी रहने का अधिकार नहीं है।
पूर्व मंत्री मोहम्मद रिजवी ने कहा कि पार्टी महिलाओं के खिलाफ हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेगी। पूर्व मंत्री घूरा राम ने कहा कि भाजपा सरकार में कोई भी वर्ग सुरक्षित नहीं है। सपा गरीबों की लड़ाई मजबूती से लड़ेगी। इस मौके पर पूर्व विधायक सुभाष यादव, लक्ष्मण गुप्ता, संजय उपाध्याय, डॉ. विश्राम यादव, यशपाल सिंह, रामजी गुप्ता, मिठाई लाल भारती, सुशील कुमार पांडेय कान्हजी, अकमल नईम खान, वंशीधर यादव, जमाल आलम, शशिकांत चतुर्वेदी, जयप्रकाश मुन्ना, विजय शंकर यादव, रामजी यादव, प्रभुनाथ यादव पहलवान, अनंत मिश्रा, डॉ. संतोष, शिवजी त्यागी, चंद्रशेखर उपाध्याय, मिंटू खान, राहुल राय, मनन दूबे, रितेश पहाड़ी, जलालुद्दीन जेडी, देवेंद्र यादव, कृष्णा प्रधान, डीएन यादव, बरमेश्वर प्रधान, अजीत यादव, मंटू साहनी, कमलाशंकर शर्मा, राजेश विश्वकर्मा, राघवेंद्र गोलू, आशुतोष ओझा, अनिल खरवार, श्रीकांत गिरि, ओमप्रकाश शर्मा, राजेश यादव, नरेंद्र यादव दिलीप भाई, संतोष यादव सनी आदि रहे। अध्यक्षता संग्राम सिंह यादव व संचालन राजन कन्नौजिया ने किया।
... और पढ़ें

संघ का उद्देश्य व्यक्तित्व निर्माण कर राष्ट्र को परम वैभव पर ले जाना: अजित महापात्रा

बलिया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का उद्देश्य व्यक्तित्व निर्माण कर राष्ट्र को परम वैभव पर ले जाना है। संघ की शाखा मनुष्य निर्माण की कार्यशाला है। शाखाओं के माध्यम से संघ राष्ट्रभक्त नागरिकों का निर्माण करता है। ये बातें अखिल भारतीय सह-गोसेवा प्रमुख अजित महापात्रा ने रविवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से टीडी कॉलेज मैदान में आयोजित स्वयं सेवक समागम में कहीं।
महापात्रा ने कहा कि नियमित शाखा में हिस्सा लेने से स्वयंसेवक साधारण से असाधारण बन जाते हैं। उनके अंदर स्वत: ही असाधारण क्षमता विकसित हो जाती है। संघ समाज के सभी वर्गों को समाहित करता है। संघ की पद्धति व कार्यशैली अलग है, इसलिए यदि संघ को समझना हो तो शाखा आना पड़ेगा। जिस प्रकार हम अपने घर के जूठे बर्तनों को साफ कर उसे शुद्ध करतें है, ठीक उसी प्रकार हमें अपना शारीरिक व मानसिक शुद्धीकरण किया जाना चाहिए और इसका एक माध्यम संघ की शाखा भी है। संघ में व्यक्ति का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास होता है। संघ की प्रेरणा से चलने वाले अनेक संगठनों में समाज के लिए लोगों को सक्रिय करने का कार्य सतत चल रहा है। इसका सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहा है। बताया कि गाय हमारी सृष्टि का आधार है। प्रकृति के पंचतत्व का उपचार गौ-मूत्र से सम्भव है। विदेशी कुचक्र के कारण ही हम अपनी संस्कृति को भूलकर गौ-संवर्द्धन एवं खेती में गाय के गोबर व गौ-मूत्र के उपयोग से दूर होते जा रहे हैं। यदि इसे नहीं रोका गया तो भारतीय संरचना बिगड़ जाएगी। स्वयं सेवक समागम में 700 से अधिक स्वयंसेवक शामिल हुए।
... और पढ़ें

अनियंत्रित टेंपो पलटी, दबकर वृद्घ की मौत

सिकंदरपुर। थाना क्षेत्र के दादर डिग्री कॉलेज के समीप रविवार की शाम एक टेंपो अनियंत्रित होकर पलट गया। जिसमें वृद्ध समेत चार लोग दबकर गंभीर रूप से घायल हो गए। आसपास के लोगों ने सभी घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरपुर पहुंचाया, जहां चिकित्सक ने वृद्ध को मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थाना क्षेत्र के महुलानपार गांव निवासी श्याम नारायण (70), रुनिया (38) पत्नी कन्हैया निवासी मुजही, मुन्ना (35) पुत्र स्व. सकलदेव राम निवासी नन्हूल व विकास कुमार (12) पुत्र वंश बहादुर प्रजापति निवासी नन्हूल लखनापर चट्टी से टेंपो में बैठकर अपने-अपने गांव जा रहे थे। जैैैसे ही अभी टेंपो दादर डिग्री कॉलेज के समीप पहुंची अचानक अनियंत्रित होकर पलट गई। ... और पढ़ें

बीआरसी बेरूआरबारी पर शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

बेरुआरबारी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के तानाशाही रवैए के खिलाफ बेरुआरबारी प्राथमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में बीआरसी बेरुआरबारी पर शिक्षकों ने प्रदर्शन किया और उनके द्वारा किए गए शिक्षकों के शोषण के विरुद्ध खंड शिक्षा अधिकारी को पत्रक सौंपकर रोष प्रकट किया गया।
इस मौके पर शिक्षकों ने कहा कि जिन विद्यालयों में पूर्व में सूचना देकर अवकाश पर रहने वाले अध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। वह बिलकुल गलत है। इसके अलावा मध्याह्न भोजन पंजिका में अंकित उपस्थिति के सापेक्ष विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति के बावजूद संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्रवाई करना उनके मानसिक दिवालियापन का द्योतक हैं।
शिक्षकों ने कहा कि बीएसए द्वारा शिक्षकों के मान सम्मान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा हैं, जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस दौरान शिक्षकों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि जिस फर्म को स्वेटर क्रय का आदेश दिया गया है, उसी फर्म द्वारा स्वेटर विद्यालयों पर पहुंचाया जाय तथा बच्चों के माप के अनुसार वितरित कराया जाय। शिक्षकों ने एक स्वर से प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष जितेंद्र प्रताप सिह के साथ बीएसए द्वारा किए गए दुर्व्यवहार की निंदा करते हुए शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई को तत्काल निरस्त करने की मांग करते हुए आखिरी निर्णय तक संघर्ष का एलान किया । इस अवसर पर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष जितेंद्र सिंह, संजय दुबे, तेजप्रताप सिंह, सत्य कुमार सिंह, सत्य कुमार दुबे, उमेश सिंह, वृजमोहन अनारी जी, चंद्रकांत पाठक, दुष्यन्त सिंह, राजेश पांडेय, वशिष्ठ उपाध्याय, अजय सिंह, राशविहारी, शैलेंद्र यादव, व्यासमुनि यादव, विनय पांडेय, अरविंद उपध्याय, किरण भारती, प्रीति गुप्ता, बृजबाला त्रिपाठी, सुजीत सिंह आदि रहे।
... और पढ़ें
बेरुआरबारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध खण्ड शिक्षाधिकारी शुभाष गुप्ता को पत्रक देते प? बेरुआरबारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के विरुद्ध खण्ड शिक्षाधिकारी शुभाष गुप्ता को पत्रक देते प?

दो दिवसीय पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन

डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बनाया माइक्रोप्लान

बलिया। जिले में डेंगू के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य महकमा सक्रिय हुआ है। सीएमओ के निर्देश पर मच्छरों से बचाव के लिए दवाओं का छिड़काव के लिए सोमवार मलेरिया विभाग की ओर से माइक्रो प्लान बनाया गया।
माइक्रो प्लान के अनुसार 10 दिसंबर को आवास विकास कॉलोनी, जापलिनगंज, 11 को जगदीशपुर, भृगु आश्रम, 12 को शास्त्री नगर, कदमतर व कृष्णा नगर, 13 को स्टेशन रोड, विजय सिनेमा रोड, हॉस्पिटल गेट, 16 को चौक, आर्य समाज रोड व जिला हास्पिटल, 17 को बालेश्वर मंदिर, राजपूत नेवरी, आनंद नगर, 18 को गुदरी बाजार, ओकडेनगंज, टैगोर नगर, 19 को जलालपुर, उमरगंज बहेरी और 20 दिसंबर को चंद्रशेखरनगर, अमृतपाली, अगरसंडा में छिड़काव किया जाएगा।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पीके मिश्र ने बताया कि जिला मलेरिया विभाग की टीम एवं फील्ड वर्कर छिड़काव कार्य को संपादित करेंगे। नगर पालिका परिषद को डेंगू की लाइन लिस्ट मुख्य चिकित्सा अधिकारी के तरफ से भेजी जा चुकी है ताकि छिड़काव और फागिंग हो सके। जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डॉ. जियाउल हुदा ने बताया कि डेंगू का पता लगाने के लिए एलाइजा जांच बेहद जरूरी है। एलाइजा जांच सदर अस्पताल बलिया के सेंटिनल लैब में नि:शुल्क उपलब्ध है। डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। इस मच्छर के काटने के पाँच से छह दिन बाद डेंगू के लक्षण दिखाई देने लग जाते हैं। डेंगू के सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक ‘हड्डियों का दर्द’ है। इस कारण से डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार के नाम से भी जाना जाता है। डेंगू, खासतौर पर बारिश के मौसम के दौरान और बाद में होता है, क्योंकि इसी मौसम में एडीज मच्छरों को पनपने के लिए भरपूर पानी मिलता है। इस समय डेंगू तेजी से फैल रहा है, लेकिन उससे डरने की जरूरत नहीं है। डेंगू के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, तेज सिर दर्द, पीठ दर्द, आंखों में दर्द, तेज बुखार, मसूड़ों से खून बहना, नाक से खून बहना, जोड़ों में दर्द, उल्टी, दस्त है। वर्ष 2019 में अभी तक डेंगू से संभावित 600 रोगियों की नमूनों की जांच जिला सेंटिनल लैब में की गई। जिसमें से 115 रोगी डेंगू के पाजिटिव पाए गए, अभी तक डेंगू से किसी भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है।
00
लोगों को किया जाएगा जागरूक
सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की जनपद स्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय रैपिड रिस्पांस टीम की ओर से निरोधात्मक कार्यवाही के साथ जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जाएगा। स्वास्थ्य शिक्षा, सोर्स रिडक्शन , ज्वर पीड़ित म रीजों के रक्त नमूनों की जांच, क्लोरीन की गोली का वितरण, ब्लीचिंग पाउडर, नालियों में लार्वी साइडल का छिड़काव किया जाएगा। जनपद में किसी भी प्रकार का कोई ज्वर पीड़ित मरीज संज्ञान में आता है तो तत्काल सीएमओ आफिस वेक्टर बार्न को सूचित करें।
बताया कि दिन के समय मच्छरों को दूर रखने वाली क्रीम लगाएं। पूरे शरीर को ढंक कर रखने वाले कपड़े पहनें। घर के अंदर और आस-पास सफाई रखें। कूलर, गमले और टायर आदि में पानी न भरें और इन जगहों पर कैरोसिन या मच्छर भगाने का पाउडर छिड़ककर रखें। पानी की टंकियों को सही तरीके से ढंक कर रखें। खिड़की और दरवाजों में जाली लगवाएं।
... और पढ़ें

स्कूल के प्रबंधक व लिपिक के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा

बलिया। एक ही परिसर में डिग्री कॉलेज और इंटर कालेज का संचालन करने और छात्रवृत्ति की धनराशि का गोलमाल मामले में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने कालेज के प्रबंधक और सहयोगी लिपिक के खिलाफ उभाव थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। जिलाधिकारी की ओर से गठित तीन सदस्यीय टीम की जांच में शिकायत की पुष्टि होने पर जिला समाज कल्याण अधिकारी ने यह कार्रवाई की।
खैराखास तुर्तीपार स्थित दशरथ इंटर कॉलेज की शिकायत की गई थी। शिकायतों की जांच के लिए डीएम ने 21 सितंबर 19 को तीन सदस्यीय समिति गठित की थी। इसमें शामिल एसडीएम बेल्थरारोड, पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के प्रभारी कर्मेंद्र और जिला विद्यालय निरीक्षक के प्रतिनिधि अतुल तिवारी ने जांच की। जांच में सामने आया कि स्कूल का भवन दो मंजिला है। इसके ऊपरी मंजिल की दीवार पर चिपकाया गया पोस्टर हटाने पर एमबीबीएसएस महाविद्यालय लिखा मिला जबकि ग्राउंड फ्लोर पर इंटर कॉलेज मिला। जांच अधिकारियों ने माना कि ऐसा लगता है कि अपनी सुविधानुसार कभी दशरथ इंटर कॉलेज खैराखास तुर्तीपार तो कभी एमबीबीएसएस महाविद्यालय खैराखास तुर्तीपार लिखा जाता है। वर्ष 13-14 में सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के तत्कालीन सांसद रमाशंकर राजभर ने दशरथ इंटर कॉलेज खैराखास तुर्तीपार में भवन निर्माण के लिए सात लाख स्वीकृत किया था और 25 अगस्त 14 को 4.20 लाख अवमुक्त किया गया है। स्कूल की जमीन पर बतौर वारिस दशरथ इंटर कालेज खैराखास के प्रबंधक व अन्य का नाम मिला।
महाविद्यालय के लिए विश्वविद्यालय से सशर्त कला संकाय के दो विषयों में एक जुलाई 2016 से तीन साल के लिए अस्थाई मान्यता प्रदान की गई थी लेकिन निर्धारित समय सीमा में महाविद्यालय द्वारा कमियों को पूरा नहीं किया गया। जांच में यह भी सामने आया कि विभिन्न वर्ग में जनपद से भेजी छात्रवृत्ति के संबंध में विद्यालय की ओर से जिला सहकारी बैंक में बेल्थरारोड में में खाता खुलवाया गया है और जिसमें छात्रों के पता के स्थान पर दशरथ इंटर कॉलेज खैराखास अंकित किया गया है। इससे स्पष्ट है कि यह कार्य बैंक एवं विद्यालय की मिलीभगत से साजिश के तहत किया गया है। हालांकि इस मामले में बैंक के तत्कालीन प्रबंधक रियाजुद्दीन अंसारी और कैशियर हीरामन राम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया और वे निलंबित किए गए। जांच टीम ने तहरीर में लिखा कि वीरेंद्र कुमार यादव गांव के प्रधान भी हैं और दशरथ इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य भी हैं, अपने सहयोगी प्रधान लिपिक के साथ भाग गए और अपना पक्ष प्रस्तुत नहीं किए लिहाजा इन दोनों लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई करें और विवेचना के परिणामों से कार्यालय को भी अवगत कराएं। जिला समाज कल्याण अधिकारी की तहरीर पर उभांव पुलिस ने दशरथ इंटर कॉलेज के प्रबंधक वीरेंद्र कुमार यादव व प्रधान लिपिक के खिलाफ धोखाधड़ी, कूट रचना आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर स्कूल से संबंधित शिकायतों की जांच तीन सदस्यीय टीम से कराई गई। जांच में कई कमियां मिलने के बाद स्कूल के प्रबंधक और लिपिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया।-तिलकधारी,
... और पढ़ें

ट्रेन की जद में आने से महिला की मौत्

रेलवे पटरी के बीचो बीच मिला युवक का शव

रसड़ा। मऊ रेल मार्ग स्थित छितौनी गांव के समीप रेल पटरी पर सोमवार की सुबह युवक शव मिलने पर सनसनी फैल गई। सुबह रेल पटरी की तरह गए लोगोें ने पटरी पर युवक का शव देख शोर मचाया। यह बात जंगल में आग लगने की तरह फैल गई। सूचना पर आरपीएफ व पुलिस मौके पर पहुंच गई। काफी मशक्कत के बाद भी शव की शिनाख्त नहीं हो पाया। युवक मटमैले रंग का टी-शर्ट व कत्थई रंग का जींस पहने हुए था। चेहरा पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था और कुछ अंग भी कट चुका था। चेहरा क्षतिग्रस्त होने से युवक की शिनाख्त नहीं हो पा रही थी। पुलिस का कहना की रात्रि समय में किसी ट्रेन से कटकर युवक ने अपनी जान दे दी। युवक के पास से आधार कार्ड मिला हैं। जिसमें युवक का नाम मनीष कुमार पुत्र जुगेंद्र सिंह निवासी महामुनि जनपद हाथरस उत्तर प्रदेश दर्ज हैं। ... और पढ़ें

डीएम-एसपी ने तैयारियों का लिया जायजा

बलिया। जिले में 12 दिसंबर को राज्यपाल आनंदी बेन आएंगी। उनके कार्यक्रम को देखते हुए जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान हेलीपैड, स्वीस कॉटेज, दीक्षांत समारोह स्थल व डाकबंगले में जाकर जरूरी व्यवस्था को परखा। साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश भी दिया।
कहा कि राज्यपाल के प्रोटोकॉल के हिसाब से हर तैयारी हो। पुलिस अधीक्षक संग हेलीपैड पर पहुंचे जिलाधिकारी ने आरआई पुलिस लाइन से बातचीत की। वहीं बगल में बने नवनिर्मित स्वीस कॉटेज को भी अधिकारियों ने देखा। जिलाधिकारी ने सिटी मजिस्ट्रेट को वहां की हर कमियों को पूरी कराने की जिम्मेदारी दी। इसके बाद बहुद्देशीय सभागार में गए। वहां हॉल के अलावा ग्रीन रूम, डायनिंग हॉल, चैंजिंग रूम आदि जगहों पर बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। एसपी आफिस-अशोका होटल वाले रोड से सभागार की ओर से आने वाले रास्ते को और सुगम बनाने के लिए रोड के पास नाली पर और चौड़ा करने की जिम्मेदारी लोनिवि के इंजीनियर को सौंपी। नगरपालिका के अधिकारी को साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया।
... और पढ़ें

बाइक चालक ने नहीं लगाया सीट बेल्ट, पुलिस ने काटा चालान

बलिया। जिले की ट्रैफिक पुलिस ने एक ऐसा कारनामा किया है कि वाहन मालिक के साथ ही इसकी जानकारी जिसे भी हो रही है वह हैरान हो जा रहा है। जिस नंबर की गाड़ी को लेकर सीट बेल्ट नहीं लगाने का चालान काटा गया है, वह चारपहिया नहीं बल्कि बाइक निकली। यही नहीं वाहन स्वामी का दावा है कि वह पिछले दो माह से बाइक लेकर शहर गया ही नहीं तो आखिर चालान कैसे काट दिया गया।
पकड़ी इलाके के मंगलदेव सिंह कुशवाहा प्राइवेट शिक्षक हैं। वे प्रतिदिन बाइक से घर से कुछ दूरी पर स्थित विद्यालय में पढ़ाने जाते हैं। इस बीच शहर की ट्रैफिक पुलिस की ओर से उनकी बाइक का ई चालान भेज दिया गया। ये चालान तीस नवंबर 2019 को काटा गया है। इसमें वाहन का नंबर यूपी 60 वाई / 2381 दर्ज किया गया है। मोबाइल पर ई चालान का मैसेज मिलने के बाद मंगलदेव परेशान हो गए। मैसेज के अनुसार उन्होंने वाहन चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाया था, इसलिए 3500 रुपये का चालान काटा गया था। मंगलदेव का कहना है कि जिस डेट में चालान काटा गया है वे घर से निकले ही नहीं। यही नहीं केवल शहर में जाने वाले वाहनों का ई चालान काटा जा रहा है। वे तो पिछले दो माह से शहर की ओर गए ही नहीं हैं तो फिर उनकी बाइक शहर क्या स्वयं घुमने चली गई थी। मंगलदेव का कहना था कि वे मामले की शिकायत को लेकर पुलिस के बड़े अधिकारियों से मिलेंगे।
... और पढ़ें

डीएम ने महिला कैदियों व उनके बच्चों में बांटे गर्म कपड़े

बलिया। इन व्हीलर क्लब की ओर से जिला कारागार में बंद महिला बंदियों और उनके बच्चों में ऊनी कपड़े का वितरण सोमवार को किया गया। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने महिला बंदियों और उनके बच्चों के बीच गर्म कपड़े वितरित किए।
उन्होंने बंदियों से पूछताछ के बाद कहा कि बंदी योग के जरिए निरोग रहें। कहा कि जेल में समय का सही दिशा में सदुपयोग करने का प्रयास करें। जेल एक सुधार गृह होता है, लिहाजा यहां से कुछ अच्छा सीख कर जाएं। इससे पहले जेल प्रशासन ने जेल में चलने वाली दिनचर्या के साथ स्वच्छता व शिक्षा के लिए किए जा रहे प्रयास को बताया। विशेष तौर पर योग के बारे में जानकारी लेने पर योग शिक्षक ने बताया कि पिछले नौ वर्ष से योग कराया जा रहा है। इसमें आठ तरह के व्यायाम व 40 आसन कराए जाते हैं। इसके लाभ पर चर्चा के दौरान बताया कि एक व्यक्ति को 240 सुगर था और व्यायाम से वह सामान्य हो गया। जिलाधिकारी ने सभी कैदियों से योग के जरिए स्वास्थ्य सही रखने का संदेश दिया। इस मौके पर सिटी मजिस्ट्रेट बृजकिशोर दूबे, जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य, जेलर अभिनव द्विवेदी, इन व्हीलर क्लब की अध्यक्ष अनिता सिन्हा, नंदनी तिवारी, भारती सिंह, प्रभा पांडेय समेत डिप्टी जेलर व कर्मचारी मौजूद रहे।
बच्चों को दुलारा, टाफी-बिस्किट दिऐ : बलिया। जिला जेल में जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने महिला कैदियों के बच्चों में भी ब्रांडेड कपड़े बांटे। सबसे खास बात यह रही कि हर बच्चों की पसंद के ऊनी कपड़े दिए। इस दौरान उन्होंने बच्चों को खूब दुलारा। एक-एक बच्चों को पास बुलाकर बातचीत की और टाफी-बिस्किट दिया। कुछ ही देर में बच्चे भी जिलाधिकारी के साथ पूरी तरह घुलमिल गए। जिलाधिकारी भी उन बच्चों से बातचीत कर काफी खुश नजर आए।
... और पढ़ें

धनुष यज्ञ मेले में उमड़ी भीड़, पहले रविवार को चहके दुकानदार

बैरिया। संत सुदिष्ट बाबा आश्रम परिसर में चल रहे धनुष यज्ञ मेले में रविवार को भीड़ उमड़ी रही। सौंदर्य प्रसाधनों के साथ ही मेले गुड़ही जलेबी और बहराइच की पापड़ी की सबसे अधिक बिक्री हुई। मेले में लगी जलेबी की 50 दुकानों से करीब दस क्विंटल गुड़ही जलेबी की बिक्री हुई। यहां 80 रुपये प्रति किलो की दर से गुड़ही जलेबी बिक रही है।
पूर्वांचल के मशहूर धनुष यज्ञ मेले में सीप से निर्मित सजावटी वस्तुओं की बिक्री हो रही है। मेला में स्टॉलों पर शहरी और ग्रामीण इलाकों के महिलाओं की सबसे ज्यादा भीड़ रही। सभी अपनी अपनी पसंद के आइटम खरीदने में मशगूल रहे। मोल भाव भी होता रहा। मेले में ग्राहक मोलभाव कर सामान खरीदते हैं। बिहार के मेहसी सराय के मुहम्मद मोइन अपनी दुकान लेकर मेला में आए हैं। वह ग्राहकों को आकर्षक गहने व अन्य वस्तुओं को दिखाते हैं। धनुष यज्ञ मेला में गुड़ही जलेबी और बहराइच की पापड़ी जलवा बिखेर रहा है। बताया जाता है कि करीब 50 साल पहले मेले में गुड़ही जलेबी बेचने वाले यह कह कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते है कि चार आना पौवा, पेट भरौवा लेकिन अब 80 रुपये किलो के भाव गुड़ही जलेबी बिक रही है। मेले में करीब 50 दुकानों में रोजाना दस कुंतल तक जलेबी बिक रही है। मेले में आधुनिक डिजाइनों के खिलौने बच्चों को लुभा रहे हैं। वहीं, चरखी, झूलों का बच्चे खूब आनन्द उठा रहे हैं। मेला प्रबंधक व पूर्व प्रधान गौरीशंकर प्रसाद के नेतृत्व में रोशन गुप्ता के साथ दर्जनभर युवा मेले में चक्रमण करते रहते हैं ताकि दुकानदारों व मेलार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। मेले में मीना बाजार थाना स्थापित किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
deshara coopan
DIWALI COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election