विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बलिया

बुधवार, 19 फरवरी 2020

दिल्ली में नरेंद्र निकेतन के जमीदोज होने से नाराज सर्मथकों ने धरना-प्रदर्शन किया

बलिया। दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चन्द्रशेखर के नरेंद्र निकेतन को जमीदोज करने से नाराज शहर के चन्द्रशेखर उद्यान में चन्द्रशेखर समर्थकों ने सोमवार को धरना-प्रदर्शन किया। धरने पर बैठे लोगों ने कहा कि एक तरफ देश के प्रधान मंत्री चन्द्रशेखर पर लिखी किताब का नेता विमोचन करते है और दूसरी तरफ उनकी यादों को जमीदोज किया जा रहा है।
कम से कम उनकी यादों को बचाने के लिए समय दिया गया होता। भाजपा में शामिल लोगों पर निशाना साधते हुए कहा जो लोग स्व. चंद्रशेखर के नाम की रोटियां सेक रहे है हम सभी उनका भी विरोध कर रहे है। दिल्ली में नरेंद्र निकेतन जमीदोज होने पर छात्र संगठनों में आक्रोश फुटा और समर्थकों द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में जम कर प्रदर्शन भी किया गया ।वही नरेंद्र निकेतन के पुन: निर्माण के लिए प्रधानमंत्री को जिलाधिकारी के माध्यम से पत्रक सौंपा।
वही युवाओं ने एक हजार पोस्टकार्ड के माध्यम से भी वर्तमान प्रधान मंत्री को अवगत कराने की बात कही।इस मौके पर धनन्जय विशेन,पूर्व ब्लाक प्रमुख अनिल सिंह,अवनीश सिंह,मदन सचेश,देवेश सिंह,राणा कुणाल,सागर सिंह राहुल,हर्षित दुबे,पवन तिवारी,रविशंकर सिंह,आदि लोग उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

नए मानक स्थापित करती हैं केदारनाथ की कविताएं

बलिया। टीडी कालेज के राजेंद्र प्रसाद सभागार में रविवार को आयोजित लोकार्पण और विचार गोष्ठी में प्रख्यात कवि डॉ. केदारनाथ सिंह पर केंद्रित पत्रिका ‘चौपाल’ का लोकार्पण किाय किया। इसके बाद संकल्प संस्था के रंगकर्मियों ने केदारनाथ सिंह की महत्वपूर्ण कविताओं पर नाट्य का मंचन किया।
इस दौरान चौपाल पत्रिका के संपादक डॉ. कामेश्वर सिंह ने कहा कि केदारनाथ सिंह पर केंद्रित इस पत्रिका का लोकार्पण जिले में होने को लेकर उन्हें गर्व है। उम्मीद है कि हम केदारनाथ के सारे पहलुओं को इस पत्रिका के माध्यम से जानेंगेे। इसमें हिंदी के महत्वपूर्ण लेखकों और कवियों के लेख और विचार हैं। विशिष्ट अतिथि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. आशीष त्रिपाठी ने कहा कि केदारनाथ सिंह की कविताएं एक नया मानक स्थापित करती हैं जिसे हम केदार रंग कह सकते हैं। केदारनाथ सिंह की कविताओं में लोक मौजूद है और यह लोक सिर्फ बाह्य रूप में ही नहीं बल्कि आंतरिक रूप में मौजूद है। केदारनाथ बड़े ही भावनात्मक तरीके से अपने लोगों से जुड़े रहे। यह उनकी कविताओं में दिखता है।
बतौर मुख्य वक्ता दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर के प्रोफेसर अनिल राय ने कहा कि केदारनाथ यथार्थवाद और प्रतिरोध के कवि थे और यह प्रतिरोध उनकी कविताओं में विभिन्न रूप में मिलता है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेसर बलराज पांडेय ने कहा कि केदार का व्यक्तित्व ही था कि उन्हें हिंदी समाज ने इतना प्रेम किया। केदार जितने बड़े कवि थे उतना ही बड़ा उनका व्यक्तित्व भी था। वह दुनिया के किसी कोने में जाते थे लेकिन उनके मन में उनकी अंतरात्मा में चकिया और बलिया हमेशा मौजूद रहता था। संचालन डॉक्टर जैनेंद्र पांडेय ने किया।
इस मौके पर प्रबंधक राकेश श्रीवास्तव, डॉ. अमलदार निहार, प्राचार्य डॉ. दिलीप श्रीवास्तव, डॉ. अखिलेश राय, डॉ. निशा राघव, बृजेश त्यागी, अजय बिहारी पाठक, डॉक्टर निवेदिता, अजय पांडेय, समीर पांडेय, शिवजी पांडेय रसराज, डॉक्टर संतोष सिंह, राजेश सिंह, आशीष त्रिवेदी, सोनी ट्विंकल गुप्ता, आनंद कुमार चौहान, अखिलेश कुमार, राहुल, अभिषेक, विवेकानंद सिंह आदि रहे।
... और पढ़ें

जयप्रभा सेतु का मरम्मत कार्य शुरू

जयप्रकाश नगर। वर्षों से जर्जर हुए राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर बने जयप्रभा सेतु का मरम्मत कार्य रविवार से शुरू हो गया। बिहार-यूपी को जोड़ने वाला जयप्रभा सेतु पर वर्षों से ओवर लोड वाहनों के आवागमन से जर्जर हो चुका था।
इस पुल के मरम्मत को लेकर क्षेत्रीय लोगों द्वारा बार बार आंदोलन किया गया। जबकि अमर उजाला द्वारा पुल के मरम्मत व जर्जर होने का समाचार लगातार प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता रहा। जिससे विभाग को विवश होकर इस सेतु के मरम्मत करने की कवायद करते हुए इसकी सारी प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया। रविवार को जयप्रभा सेतु मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया गया। वही विभाग के वादे के अनुसार भारी वाहनों का आवागमन आज भी जारी है। वही पुल के बिहार लगने वाले सीमा पर रविवार को बैरियर लगाने का कार्य शुरू हो गया है ।
... और पढ़ें

मंदिर में चोरी से आक्रोशित ग्रामीणों ने किया सड़क जाम

रसड़ा। नवनिर्मित हनुमान मंदिर में चोरी का खुलासा व शराब की दुकान को बंद करने की मांग को लेकर नाराज ग्रामीणों ने सलेमपुर रसड़ा मार्ग स्थित बर्रेबोझ शराब भट्ठी के समीप सड़क जाम कर दिया। डेढ़ घंटे तक घरना-प्रदर्शन में शामिल महिलाओं तथा पुरुषों ने अपनी मांगों के समर्थन में जमकर नारेबाजी की। सूचना पर पहुंचे उपजिलाधिकारी विपिन कुमार जैन व कोतवाल सौरभ कुमार राय के आश्वासन पर ग्रामीणों ने जाम खत्म किया।
बर्रेबोझ गांव स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में निर्माण कार्य चल रहा है। चोरों ने हनुमान जी मंदिर का ताला तोड़ कर सोने की आंख, चांदी का मुकुट, चांदी की खड़ाऊं, दान पेटिका सहित लाखों रुपयों के समान पर हाथ साफ कर दिया। सुबह पुजारी के न आने पर मंदिर में पूजा करने गांव के सत्य प्रकाश सिंह ने मंदिर का ताला टूटा देख तथा दान पेटिका में हनुमान जी के सोने चांदी के गहने एवं अन्य समान गायब देख अवाक हो गए। मंदिर में चोर की सूचना पर आसपास के श्रद्धालुओं की भीड़ जुट गई। महावीर जी का गहना एवं सामान गायब देख ग्रामीण नाराज हो गए और चोरी का खुलासा करने एवं शराब की दुकान बंद करने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सुबह 10 बजे सड़क जाम कर दिया। ग्रामीण शराब की दुकान बंद कराने के लिए ज्यादा मुखर थे। आरोप लगाया कि जब से शराब की दुकान खुली है तब से चोरी की घटनाओं में इजाफा हुआ है। उपजिलाधिकारी विपिन कुमार जैन एवं कोतवाल सौरभ कुमार राय के आश्वासन पर 11.30 बजे जाम समाप्त हुआ। मौके पहुची डॉग स्क्वॉड एवं फारेंसिक टीम की जांच में गांव स्थित पुलिया के नीचे खाली दान पेटिका एवं एक देशी शराब की शीशी तथा तीन खाली शराब की शीशी पड़ी मिली। मंदिर के संचालक रमेश सिंह, सतीश सिंह, चन्द्रशेखर सिंह, कन्हैया सिंह की तहरीर पर पुलिस कार्रवाई में जुट गई। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य संजय यादव, प्रधान ज्ञानती देवी, हरिंद्र सिंह, उत्तम सिंह, सावन सिंह, अरविंद वर्मा, बाबू सिंह, देवनाथ वर्मा, नन्हे सिंह, सोनू कनौजिया, उर्मिला देवी, गिरजा देवी, शिव कुमारी, विपिन सिंह आदि रहे।
... और पढ़ें

दीये की लौ से छह रिहायशी झोपड़ियां सहित नकदी राख

रेवती। थाना क्षेत्र के दतहां पूर्वी गांव में सोमवार की रात दीये से लगी आग में चार परिवारों की रिहायशी झोपड़ियां और उसमें रखे घर गृहस्थी के सामानों के साथ नकदी भी जल गई।
बताया जाता है कि शांति देवी पत्नी स्व. कन्हैया यादव परिवार के सदस्य अपनी झोपड़ी में सोई हुई थी। सोमवार की देर रात घर में जल रहे दीये के पास बिल्ली कूद गई, जिससे दीपक नीचे गिर गया और झोपड़ी में आग लग गई। परिवार के लोग किसी प्रकार भाग कर बाहर निकले। इस बीच आग आसपास के घरों में फैल गई। जब तक लोग आग पर काबू पाते तब तक शांति देवी, राजाराम यादव, सुग्रीव यादव व कमलेश यादव की छ: रिहायशी झोपड़ियां सहित दैनिक उपयोग के सभी सामान जल कर नष्ट हो गए। वहीं इस घटना में शांति, कमलेश और राजनायण यादव के शौचालय के लिए मिले रुपये भी जल गए।
... और पढ़ें

कर्मचारी नेता के अंतिम दर्शन को उमड़े कर्मचारी

बलिया। राज्य कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष बलवंत सिंह का निधन सोमवार को एक निजी चिकित्सालय में हो गया। निधन की सूचना पर जनपद के कर्मचारियों में शोक की लहर दौड़ गई। कर्मचारी नेता बलवंत सिंह के शव के अंतिम दर्शन के लिए उनके मिड्ढा आवास पर कर्मचारियों, शिक्षकों एवं जनप्रतिनिधियों का तांता लगा रहा।
शव यात्रा मंगलवार को सुबह उनके आवास मिड्ढा गांव से निकलकर शहर के रोडवेज, टीडी कालेज चौराहा, कृषि भवन होते हुए विकास भवन पहुंचा। जहां जनपद के सभी विकास खंडों के विभागीय कर्मचारी अपने नेता के अंतिम दर्शन के लिए उपस्थित रहे। विकास भवन पर मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह सहित कार्यकारी अध्यक्ष अविनाश उपाध्याय, महामंत्री राजेश कुमार पांडेय, गौरीशंकर राम, सफाई कर्मचारी संघ के अध्यक्ष चंद्रशेखर यादव, राज्य कर्मचारी महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय चौबे, श्रमिक समन्वय समिति के महामंत्री अजय सिंह, राजकीय वाहन चालक संघ के अध्यक्ष अनिल सिंह ने नेता को अश्रुपूरित श्रद्धासुमन अर्पित किया। जिसके बाद शव यात्रा पीडब्लूडी, जिला चिकित्सालय के मुख्य गेट पर पहुंची, जहां कर्मचारियों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया। शव यात्रा गंगा घाट पहुंची, जहां उनके ज्येष्ठ पुत्र नवीन कुमार सिंह ने मुखाग्नि दी। कर्मचारी नेता के निधन पर विभिन्न संगठनों ने शोक सभा आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
अन्याय के खिलाफ आजीवन मुखर रहे बलवंत सिंह : राम गोविंद
बलिया। कर्मचारी नेता बलवंत कुमार सिंह के निधन पर प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी ने गहरा शोक व्यक्त किया। कहा कि स्व. सिंह जीवन पर्यंत अन्याय के खिलाफ मुखर रहे और मेहनत कश लोगों की बेहतरी के लिए हमेशा तत्पर रहते थे। मेरे राजनीतिक जीवन के सफर में भी उनका अहम योगदान रहा है। उनकी मृत्यु मेरी व्यक्तिगत क्षति है।
एमएलसी रविशंकर सिंह ने जताया शोक
बलिया। विधान परिषद सदस्य रविशंकर सिंह पप्पू ने कर्मचारी नेता बलवंत सिंह के निधन की सूचना उनके पैतृक गांव मिड्ढा पहुंचे। जहां उनके परिवार के सदस्यों को इस दुख की घड़ी ढाढ़स बधाया। कहा कि वे हमेशा गरीबों मजलूमों के चहेते रहे। उनके निधन से जो क्षति हुई है, उसे पूर्ण करना संभव नहीं है।
मानवाधिकार के कर्मठ एवं जुझारू नेता थे: चितरंजन
बलिया। पीयूसीएल के तत्वावधान में कर्मचारी नेता बलवंत सिंह के निधन पर दो मिनट का मौन रख गतात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। संगठन के प्रांतीय अध्यक्ष चितरंजन सिंह ने कहा कि बलवंत सिंह के निधन से जो रिक्तता पैदा हुई है उसे लंबे समय तक भरा नहीं जा सकेगा। इस मौके पर रणजीत सिंह, डा. अखिलेश सिन्हा, जेपी सिंह, बब्लुु सिंह, असगर अली, अरूण सिंह, सुरेंद्र सिंह, पंकज राय, उदय नारायण सिंह, शैलेश धुसिया, सूर्य प्रकाश सिंह, नरेंद्र यादव आदि रहे।
कर्मचारी नेता बलवंत सिंह के निधन पर अलग-अलग संगठनों ने जताया शोक
बलिया। कर्मचारी शिक्षक नेता बलवंत सिंह के निधन पर मंगलवार को विभिन्न कार्यालयों व अन्य स्थानों पर शोक सभा का आयोजन किया गया। उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ के कैंप कार्यालय पर शिक्षकों ने कर्मचारी नेता बलवंत सिंह के निधन पर शोक सभा आयोजित किया। बैठक में शिक्षकों ने कर्मचारी नेता के निधन पर शोक प्रकट करते हुए इसे संगठन की अपूरणीय क्षति बताया। जिलाध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने कहा कि बलवंत सिंह के निधन से संगठन में एक निर्वात बन गया है। जिसे पूरा नहीं किया जा सकता है। इस मौके पर उपाध्यक्ष डॉ. राजेश पांडेय, तेजप्रताप सिंह, वीरेंद्र प्रताप यादव, जितेंद्र प्रताप सिंह, संजय दूबे, ज्ञानेंद्र गुप्ता, अशोक यादव, जुबेर अहमद, अनिल पांडेय आदि रहे। माध्यमिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में हुई शोक सभा में दो मिनट मौन रख गतात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। प्रादेशिक उपाध्यक्ष विजय कुमार सिंह ने कहा कि बलवंत सिंह एक संघर्षशील एवं जुझारू नेता थे। इस मौके पर मदन सिंह, सुरेंद्र नाथ शुक्ल, राजेंद्र प्रसाद उपाध्याय, मथुरा सिंह, अमर नाथ सिंह आदि रहे। सेवानिवृत्त शिक्षक कर्मचारी समन्वय समिति के तत्वावधान में चंद्रशेखर उद्यान में शोक सभा हुई। जिसमें कर्मचारी नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया गया। इस मौके पर सुरेंद्र सिंह, सूर्यनाथ राम, जगदीश शर्मा, अनिरूद्घ सिंह, राजकुमारी पांडेय, उषा गुप्ता, जनार्दन सिंह, प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, रमाशंकर यादव आदि रहे। सभा के अध्यक्ष मुरलीधर सिंह ने स्व. सिंह के सेवा विवरण एवं संगठन निर्माण की विस्तृत रूप रेखा पर प्रकाश डाला।
तहसील में अधिकारियों कर्मचारियों ने जताया दुख
सिकन्दरपुर। तहसील सभागार में मंगलवार को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट उपजिलाधिकारी सिकन्दरपुर की अध्यक्षता में कर्मचारी नेता बलवंत सिंह के निधन पर शोक सभा का आयोजन कर दो मिनट का मौन धारण कर आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। वक्ताओं ने कहा कि बलवंत सिंह जब तक जीवित रहे आजीवन अध्यक्ष रहे और पूरे जीवन काल में कर्मचारी हितों के लिए संघर्ष करते रहे। आज उनके निधन से कर्मचारी जगत गमगीन है। शोक सभा में तहसीलदार दूधनाथ राम, नायब तहसीलदार घनश्याम त्रिपाठी ,लेखपाल संघ अध्यक्ष बिजेन्द्र राय, विनय यादव, विजय कुमार सिंह, राणा विक्रम सिंह, चंद्रिका प्रसाद, रविंद्र यादव, लक्ष्मी कांत यादव आदि रहे। संचालन पवन कुमार पांडेय ने किया।
इनसेट...
... और पढ़ें

बाइक- जीप की टक्कर में चाचा-भतीजा की मौत, मृतक की पत्नी रेफर

नगरा। भीमपुरा-नगरा मार्ग स्थित पालचंद्रहा गांव के समीप मंगलवार की शाम बाइक और जीप के आमने- सामने की टक्कर में बाइक सवार तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। आसपास के लोगों ने सभी घायलों को पीएचसी नगरा पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने दो लोगों को मृत घोषित कर दिया। वहीं एक की स्थिति गंभीर देख जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
बताया जाता है कि गड़वार थाना क्षेत्र के परसिया (चोगड़ा) निवासी गिरजाशंकर 26 अपनी पत्नी मुस्कान 20 व भतीजे चिलांचू 5 के साथ बाइक से भीमपुरा थाना क्षेत्र के कसेसर स्थित ससुराल गए थे। ससुराल से अपने घर आ रहे थे कि नगरा- भीमपुरा मार्ग पर पालचंद्रहा गांव के समीप सामने से आ रही जीप ने बाइक को टक्कर मार दी। जिससे तीनों सड़क पर गिरकर छटपटाने लगे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने एंबुलेंस से सभी घायलों को पीएचसी नगरा पहुंचाया। जहां चिकित्सक ने गिरिजाशंकर व भतीजा चिलांचू को मृत घोषित कर दिया। वहीं गम्भीर रूप से घायल गिरिजाशंकर की पत्नी मुस्कान को सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। इस घटना में पुलिस टक्कर मार कर भाग रही जीप को चालक सहित अपने कब्जे में ले लिया।
... और पढ़ें

जयप्रभा सेतु पर आठ फुट ऊंची बैरिकेडिंग

जयप्रकाश नगर। क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग 31 बैरिया मांझी मार्ग पर स्थित जयप्रभा सेतु वर्षों से जर्जर हो चुका था, जिसके मरम्मत का कार्य दो दिनों पहले सेतु निगम की ओर से शुुरू किया गया। लेकिन इस दौरान भी भारी वाहनों का आवागमन नहीं रुका तो अधिकारियों ने मंगलवार को पुल के दोनों सिरे पर बैरिकेडिंग कर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया। अमर उजाला की ओर से इस पुल को लेकर लगातार समाचार प्रकाशित किया गया।
बताया जाता है कि काफी मशक्कत के बाद जयप्रभा सेतु के मरम्मत का काम 16 फरवरी को सेतु निगम की ओर से शुरू किया गया। लेकिन मरम्मत कार्य के दौरान भी भारी वाहनों की आवाजाही नहीं रुकी, जिससे काम में बाधा हो रहा था। इसको देखते हुए सेतु निगम के जूनियर इंजीनियर रविंद्र कुमार सिंह द्वारा मांझी घाट जयप्रभा सेतु के दोनों तरफ आठ फुट ऊंची बल्ली लगाकर भारी वाहनों पर रोक लगा दिया। उन्होंने बताया गया कि यह मात्र जानकारी के लिए लगाया गया है। कहा कि आज शाम से लेकर बुधवार की सुबह तक इसी स्थान पर लोहे की गार्डर को लगाकर आठ फुट की ऊंचाई पर जाम कर दिया जाएगा। जिससे मात्र आठ फुट तक की ऊंचाई वाले लोडेड वाहन ही आवागमन कर पाएंगे। बताया कि सेतु के मरम्मत का कार्य पूरा होने पर इसे हटा लिया जाएगा। इस मौके पर पुलिस चौकी चांददीयर प्रभारी रविन्द्र नाथ राय भी पुलिस बल के साथ मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सेंट मेरीज स्कूल के बच्चे सीख रहे सेल्फ डिफेंस के गुर

बलिया। नगर के अधिवक्ता नगर स्थित सेंट मैरीज स्कूल में छात्रों को ताइक्वांडो की मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण शुरू किया गया है। इस दौरान ब्लैक बेल्ट विजेता स्वाति बच्चों को एक-एक चरण की गुर सीखा रही हैं। मंगलवार को आयोजित शिविर में डिस्ट्रिक्ट ताइक्वांडो एसोसिएशन ऑफ बलिया के सचिव मुन्ना यादव ने भी बच्चों को कई टिप्स दिए। उन्होंने स्कूल के छात्रों को बताया कि ताइक्वांडो से किस प्रकार हम अपने लिए आत्मरक्षा कर सकते हैं। कहा कि हर किसी को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। कहा कि छात्राओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। इस मौके पर निदेशक लौरि रिचि, प्रबंधक रीटा रीचि, प्रधानाध्यापक ट्रैविलन रिचि, वाइस प्रिंसिपल रश्मि, रेखा, विजय कुमार जायसवाल, विपिन कुमार गुप्ता आदि रहे। ... और पढ़ें

बिहार ले जाई जा रही 336 पेटी शराब बरामद, चार गिरफ्तार

जयप्रकाश नगर। बिहार के सारण जनपद के मांझी थाना की पुलिस ने रविवार की रात एक ट्रक पर लदे 336 पेटी अवैध शराब बरामद किया। वहीं कार से चल रहे चार तस्करों व ट्रक चालक को गिरफ्तार कर चालान कर दिया।
जबसे बिहार में शराब पर रोक लगी है तब से राष्ट्रीय राजमार्ग 31 बैरिया मांझी मार्ग पर उत्तर प्रदेश के सीमा से आसानी से ट्रक अवैध शराब लेकर बिहार राज्य में प्रवेश करते है। ऐसे ही रविवार की रात एक ट्रक 336 पेटी शराब लेकर जैैस ही बिहार राज्य के सारण जनपद में प्रवेश किया, वैसे ही मांझी थाना की पुलिस ने पकड़ लिया। ट्रक के पीछे कार से चल रहे चार तस्करों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। मांझी थाना के एसएचओ नीरज पांडेय ने बताया कि पकड़ी गई शराब की कीमत 18 लाख रुपये है।
... और पढ़ें

पहले दिन सुबह की पाली में 10236 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा, दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाला धराया

बलिया। जिले के 213 परीक्षा केंद्रों पर मंगलवार को बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गईं। सुबह की पाली में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में 10236 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल में कुल 81666 विद्यार्थी पंजीकृत थे। इसी प्रकार अलग-अलग परीक्षा केंद्रों में नकल करते पकड़े गए 15 परीक्षार्थियों को रस्टिकेट कर दिया गया। इंटर कॉलेज गढ़मलपुर सहुलाई केंद्र पर दूसरे की जगह परीक्षा देने पहुंचे एक बालक को कक्ष निरीक्षक ने पकड़ लिया। उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया। ।
बैरिया: हाईस्कूल की परीक्षा में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 175 परीक्षार्थियोें ने परीक्षा छोड़ दी। सुदिष्ट बाबा इंटर कॉलेज में दो परीक्षार्थियों को रस्टीकेट कर दिया गया। बाबा लक्ष्मण दास द्वाबा राष्ट्रीय इंटर कालेज बैरिया में 668 परीक्षार्थियों में से 25 ने परीक्षा छोड़ दी। आचार्य जेबी इंटर कृपलानी इंटर कॉलेज जमालपुर में 14, सुदिष्ट बाबा इंटर कॉलेज सुदिष्टपुरी में 35, अमर शहीद कौशल कुमार सिंह इंटर कॉलेज नारायणगढ़ में 14 ने परीक्षा छोड़ दी। बैरिया में 15 की जगह पांच महिला कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। 35 की जगह 17 शिक्षक ही ड्यूटी पर पहुंचे थे। कक्ष निरीक्षकों में विशेषकर महिला कक्ष निरीक्षकों की कमी के कारण परीक्षा केंद्रों के व्यवस्थापकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। द्वाबा राष्ट्रीय इंटर कॉलेज में दो परीक्षार्थियों को रेस्टिकेट किया गया।
जयप्रकाश नगर: शिवनाथ सिंह इंटरमीडिएट कॉलेज टोला शिवन राय में हाईस्कूल की परीक्षा 40 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। लालझरी देवी इन्टर कॉलेज शोभा छपरा में 41, जयप्रकाश इंटर कॉलेज सेवाश्रम में 64 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। यहां नौ परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़े जाने पर रस्टीकेट कर दिया गया।
दयाछपरा: पीएन इंटर कॉलेज दुबेछपरा में हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में 39 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उपजिलाधिकारी अशोक चौधरी, क्षेत्राधिकारी बैरिया ने केंद्र का जायजा लिया।
बांसडीह: हाईस्कूल हिंदी की परीक्षा में बांसडीह इंटर कॉलेज में नकल सामग्री के साथ पकड़े गए एक छात्र को रस्टीकेट कर दिया गया। तहसीलदार ने परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित न होने वाले शिक्षकों को चेतावनी दी।
कक्ष के बाहर परीक्षार्थियों के निकलवाए जूते, चप्पल
बैरिया। बाबा लक्ष्मण दास द्वाबा राष्ट्रीय इंटर कॉलेज में पहली पाली में कक्ष के बाहर परीक्षार्थियों का जूता, मोचा और चप्पल निकलवा दिया गया जिससे ठंड से परीक्षार्थियों को असुविधा हुई। परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों ने इसका खुलासा किया। केंद्र व्यवस्थापक पं. ओम प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि उपजिलाधिकारी बैरिया के निर्देश पर परीक्षार्थियों का जूता, मोजा व चप्पल उतरवा कर परीक्षा दिलाई गई। इस बाबत उपजिलाधिकारी अशोक चौधरी ने बताया कि हमने यह पता कर लिया है कि किसने जूता खुलवाया था।
बेटी को पहुंचाने गए पिता को पुलिस ने थाने पर बैठाया
बैरिया। स्थानीय बाबा लक्ष्मण दास इंटर कॉलेज परिसर में अपनी पुत्री को परीक्षा दिलाने के लिए लेकर पहुंचे संतोष कुमार तिवारी को उपजिलधिकारी ने पकड़ लिया और उनका मोबाइल कब्जे में ले लिया। साथ ही उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। पेशे से शिक्षक संतोष कुमार तिवारी परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहुंचे थे और रोलनंबर देखकर अपनी बेटी को कक्ष संख्या बता रहे थे। इसी दौरान उन्हें पकड़ लिया गया। एसएचओ संजय त्रिपाठी ने संतोष कुमार तिवारी को निजी मुचलके पर छोड़ दिया।
प्रवेश पत्र नहीं आया तो छात्र ने किया जहर खाने का प्रयास
बेल्थरारोड। यूपी बोर्ड परीक्षा में सख्ती के बाद भी नकल माफिया सक्रिय हैं। देवरिया के सलेमपुर के एक छात्र ने परीक्षा पास कराने के लिए एक व्यक्ति को 20 हजार रुपये दिया था। परीक्षा के समय तक जब उसे प्रवेश पत्र नहीं मिला तो उसने जहर खाकर खुदकुशी करने का प्रयास किया हालांकि परिजनों ने उसे जहर खाने से रोक दिया। दो अन्य छात्रों का प्रवेश पत्र नहीं आया था। तीनों छात्रों के परिजनों ने उभांव पुलिस पुलिस को तहरीर देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है। देवरिया के सलेमपुर निवासी विपुल, राहुल व दीपक ने बताया कि उनके साथ करीब एक दर्जन छात्रों ने बलिया से इंटरमीडिएट पास करने के लिए एक व्यक्ति को 20-20 हजार रुपये दिया। जब प्रवेशपत्र नहीं आया तो संबंधित व्यक्ति से संपर्क किया गया। उसने बताया कि किसी गड़बड़ी के चलते प्रवेश पत्र नहीं आया।
गलत तरीके से इंटर की परीक्षा देने वाले पर मुकदमा दर्ज
बलिया। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हिंदी की परीक्षा में 11 परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़े जाने पर रस्टीकेट कर दिया गया। वहीं इंटर की परीक्षा देने एक ऐसे छात्र के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है जो हाईस्कूल की भी परीक्षा दे रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक भास्कर मिश्र ने बताया कि गांधी इंटर कॉलेज चिलकहर के केंद्र व्यवस्थापक ने हाईस्कूल और इंटर की दोनों परीक्षाओं में पंजीकृत छात्र को पकड़ लिया। इसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। उधर, जयप्रकाश इंटर कॉलेज में इंटरमीडिएट हिंदी की परीक्षा में प्रधानाचार्य विनोद सिंह ने 11 परीक्षार्थियों को नकल करने के आरोप में रस्टीकेट कर दिया।
... और पढ़ें

पान खाने को लेकर बराती-घराती भिड़े, जमकर चले लाठी-डंडे

दुबहर। स्थानीय थाना क्षेत्र के बसरिकापुर ढाले पर सोमवार की देर शाम बारात में आए युवकों व घरातियों में पान खाने को लेकर विवाद हो गया। दोनों पक्षों से जम कर लाठी-डंडे चले। सूचना पर पहुंचे सब इंस्पेक्टर लाल बहादुर ने किसी तरह दोनों पक्षों को अलग किया और घायलों को जिला अस्पताल भिजवाया।
रामपुरटीटीही गांव में भिखारी साहू की लड़की की बारात बैरिया थाना क्षेत्र के भुवाल छपरा से आई थी। बारात पक्ष के कुछ लड़कों द्वारा बसरिकापुर ढाले पर शराब पीकर दुकानदारों से कम पैसे में पान खिलाने को कहा गया। इस पर दुकानदार ने मना किया तो उन्होंने दुकानदार को गाली गलौज देते हुए मारा पीटा। यह देख आसपास के लोगों ने बीचबचाव का प्रयास किया तो बाराती उनसे भी भिड़ गए। इसके बाद दोनों पक्षों से लाठी-डंडे निकल आए। इस बीच किसी ने मामले की सूचना पुलिस को दे दी। मामले में घायलों की संख्या और उनके नाम की जानकारी नहीं हो सकी है।
... और पढ़ें

विधिक साक्षरता शिविर में दी सलाह, बेटियों को पढ़ाएं, करें दहेज रहित विवाह

हनुमानगंज। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में देवकली स्थित पंचायत भवन के प्रांगण में सोमवार को विधिक साक्षरता शिविर आयोजित हुआ। प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा ने घरेलू हिंसा और किशोर न्याय से संबंधित कानून के बारे में उपस्थित लोगों को बताया।
कहा कि बेटियों को बेटे से कम न रखें, दहेज की चिंता ना करें, उनकी पढ़ाई लिखाई भरपूर करें, ताकि पढ़ लिखकर वह शिक्षित बन जाए और दहेज रहित विवाह करें। कहा कि धन बचाने की चिंता ना करें, बल्कि अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दें। कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला स्तर पर हर जगह खोला गया है। इस अधिकारों के माध्यम से जमीन विवाद घरेलू हिंसा, बैंक का कर्ज, विवाद, पति-पत्नी का झगड़ा, हर चीज का निस्तारण किया जाता है। किसी प्रकार की परेशानी हो तो सबसे पहले प्राधिकरण का सहारा लें, ताकि दोनों पक्षों को बुलाकर बात सुनी जाए और मामले का समाधान हो। अन्यथा कोर्ट का सहारा लेने पर पैसे का खर्च व समय दोनों का नुकसान होता है। ग्रामीणों से कहा कि गांव में सबसे पहले सफाई पर ध्यान दें। इस मौके पर ग्राम प्रधान सच्चिदानंद राय, भोला राय, बृजकिशोर सिंह, भानु, जितेंद्र सिंह, राकेश कुमार गुप्ता, लेखपाल महेंद्र सिंह, विनय दुबे, ग्रापंअ आशुतोष पांडेय, अजय राम, भीम वर्मा, हरि नारायण, गोपाल, प्रमिला देवी, आरती देवी समेत सैकड़ों लोग उपस्थित रहे। विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रिचा वर्मा को दर्जनों ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपा। इसमें मांग की कि ग्राम सभा की पत्रावली एसडीएम कोर्ट से चोरी हो गई है। जिससे ग्राम सभा की जमीन पर कोई उचित कार्य नहीं हो पा रहा है। वहीं अवैध रूप से आधा दर्जन से अधिक लोग जमीन पर कब्जा किए हुए हैं। अगर जल्द से जल्द पत्रावली नहीं खोजी गई तो हम ग्रामीण जिलाधिकारी कार्यालय पर धरना के लिए बाध्य होंगे। सचिव ने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द इसका निस्तारण कराया जाएगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
deshara coopan
DIWALI COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us