विज्ञापन
विज्ञापन
वैवाहिक अड़चनें कैसे होंगी दूर ? आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें
Kundali

वैवाहिक अड़चनें कैसे होंगी दूर ? आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

बलरामपुर में चार लोग मिले कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर। जिले में बुधवार को आई कोरोना रिपोर्ट में चार लोग पॉजिटिव पाए गए है। सभी को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को आई कोरोना रिपोर्ट में ठाकुरदीनपुरवा शिवपुरा में तीन और सरयू नहर कॉलोनी बलरामपुर में एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।
जिला सूचना कार्यालय के अनुसार बुधवार को एक और कोरोना मरीज की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव मिली है। स्वस्थ होने वाले इस मरीज को 14 दिन होम क्वारंटीन रहने का निर्देश देते हुए घर भेज दिया गया है। जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या 2164 हो गई है। अब तक 2083 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके है। 34 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 47 हैं।
... और पढ़ें

साढ़े चार करोड़ से बनेंगी 52 सड़कें

बलरामपुर। उतरौला विधानसभा क्षेत्र के चार ब्लॉकों में साढ़े चार करोड़ रुपये से 52 सड़कों का निर्माण होगा। जिला पंचायत चालू वित्तीय वर्ष के अंत कर इसका कार्य समाप्त कराएगा। बुधवार को उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा ने जिला पंचायत परिसर में सड़क परियोजनाओं के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।
समारोह में विधायक ने कहा कि जिले में सड़कों की कमी के चलते लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। बदहाल सड़कें भी लोगों के आवागमन में रोड़ा थी। प्रदेश सरकार की तरफ से विशेष प्रयास करके बलरामपुर जिले में सड़कों के निर्माण का खाका तैयार किया गया। जिला पंचायत की तरफ से भी सभी विधानसभा क्षेत्रों में सड़कों के निर्माण का जाल बिछाया जा रहा है।
हर गांवों में अब सड़कें होंगी। अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार मालवीय ने विधायक को पुष्प गुच्छ व स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। अपर मुख्य अधिकारी ने कहा कि उतरौला विधानसभा क्षेत्र में चार करोड़ 47 लाख 46 हजार रुपये से 52 सड़कों का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। राज्य वित्त आयोग की अवशेष धनराशि, परफारमेंश ग्रांट, राज्य वित्त आयोग व 15वां वित्त आयोग के तहत सभी परियोजनाओं का कार्य जिला पंचायत प्रशासक/डीएम श्रुति की निगरानी में हो रहा है।
दो करोड़ 38 लाख 50 हजार रुपये की लागत से चार किलोमीटर लंबाई में 28 नई सड़कों का निर्माण होगा। एक करोड़ 12 लाख 36 हजार रुपये में पांच किलोमीटर लंबाई की नौ सड़कों, 86 लाख 60 हजार रुपये में पांच किलोमीटर लंबाई की 14 सड़कों पर सोलिंग व 10 लाख रुपये से एक पुलिया व उसके एप्रोच का निर्माण कार्य 15 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। सभी जेई को निर्देश दिया गया है कि परियोजनाओं के कार्यस्थल का भ्रमण करके फोटो व्हाट्सएप पर भेजें। इस अवसर पर सुधीर श्रीवास्तव, अनिल व शैलेंद्र आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सिंहहनिया गांव पहुंचा तेंदुआ, चार बकरियों को बनाया निवाला

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। सिंहहनिया गांव में मंगलवार की रात तेंदुए ने एक घर में घुसकर चार बकरियों को निवाला बना लिया। गांव में तेंदुआ आने की जानकारी से ग्रामीणों में दहशत है। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों से जंगली जानवरों से सुरक्षा किए जाने की मांग की है।
हरैया थाना क्षेत्र के सिंहहनिया गांव निवासी गुरदास ने बताया कि मंगलवार की रात में उनके घर में तेंदुआ घुस आया और चार बकरियों को अपना निवाला बना लिया। बकरियों की आवाज सुनकर घर के लोग जाग गए और टार्च की रोशनी जलाकर देखा तो तेंदुआ नजर आया। शोर मचाने पर मौके पर पहुंचे ग्रामीण मुन्नालाल, अजय कुमार, कुन्नू व ननकने आदि ने तेंदुए को जंगल की तरफ खदेड़ा।
इस दौरान तेंदुआ गांव के पास गन्ने के खेत में छिप गया। ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों से जंगली जानवरों से सुरक्षा दिलाए जाने की मांग की है। बरहवा रेंज के रेंजर राकेश सिंह ने ग्रामीणों को सतर्क रहने और छोटे बच्चों व जानवरों को सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी है। रेंजर ने बताया कि ग्रामीणों ने सूचना दी है। छानबीन कराई जा रही है।
... और पढ़ें

वेब सीरीज तांडव के डायरेक्टर का पुतला फूंका

बलरामपुर। वेब सीरीज तांडव में धार्मिक भावनाओं का अपमान करने पर भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने कड़ा विरोध जताया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने नगर में विरोध प्रदर्शन करते हुए डायरेक्टर का पुतला फूंका। कार्यकर्ताओं ने संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की मांग भारत सरकार से की है।
नगर अध्यक्ष अमन बंसल के नेतृत्व में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने बुधवार की रात नगर में वेब सीरीज तांडव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान नगर अध्यक्ष ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर धार्मिक भावनाओं का अपमान हिंदू समाज बर्दाश्त नहीं करेगा। वेब सीरीज तांडव के कुछ दृश्य अत्यंत निंदनीय हैं।
जिला मीडिया प्रभारी अक्षय शुक्ला ने कहा कि कुछ लोग फिल्मों के माध्यम से हिंदू भावनाओं को भड़काने का काम कर रहे हैं। देवी देवताओं का खुलेआम उपहास उड़ाया जाता है। विरोध प्रदर्शन के बाद भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने तांडव वेब सीरीज के डायरेक्टर का पुतला भी फूंका। इस अवसर पर संदीप उपाध्याय, सौरभ तुलस्यान, आलोक सिंह, संप्रीत सिंह, प्रांजल उपाध्याय, सूरज तिवारी, रजत गुप्ता, अक्षत शुक्ला, आलोक मिश्रा व अंशुमान शुक्ला सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

82 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बैक पेपर परीक्षा

बलरामपुर। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर से संबद्ध एमएलके पीजी कॉलेज परीक्षा केंद्र पर गुरुवार को बैक पेपर/ इंप्रूवमेंट की परीक्षा शुरू कराई गई। परीक्षा के पहले दिन 860 परीक्षार्थी शामिल हुए, वहीं 82 परीक्षार्थियों ने एग्जाम छोड़ दिया।
एमएलके पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरके सिंह ने बताया कि बैक पेपर/ इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं 29 जनवरी तक चलेंगी। केंद्र पर बलरामपुर व श्रावस्ती के सभी महाविद्यालय के परीक्षार्थी एग्जाम दे रहे है। शांतिपूर्ण व नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए कई सचल दस्ते बनाए गए है। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जा रहा है। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग कराया जा रहा है।
सह परीक्षा प्रभारी डॉ. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि पहले दिन प्रथम पाली में बीएससी / बीए तृतीय वर्ष के रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, भौतिकी विज्ञान, प्राणि विज्ञान, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, संस्कृत, राजनीति शास्त्र, भूगोल, हिंदी, इतिहास, गृह विज्ञान, अंग्रेजी व गणित विषय के पंजीकृत 430 की तुलना में 375 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। 55 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे है। द्वितीय पाली में बीएससी/बीए द्वितीय वर्ष के इन सभी विषयों में पंजीकृत 512 की तुलना में 485 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। इस दौरान 27 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।
... और पढ़ें

फायरिंग कर वीडियो वायरल करने वाले दो भाई गिरफ्तार

रेहरा बाजार (बलरामपुर)। नई बंदूक खरीद कर घर पहुंचे दो भाइयों ने मकान के सामने ही फायरिंग कर डाली और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दोनों भाइयों को गिरफ्तार कर लिया।
प्रभारी निरीक्षक रेहरा बाजार पंकज सिंह ने बताया कि हुसैनाबाद निवासी फरहान ने बीते अपने नाम से रायफल का लाइसेंस बनवाया था। रायफल लेकर घर पहुंचते ही फरहान ने अपने भाई फहद के साथ मकान के सामने फायरिंग कर इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया।
वीडियो वायरल होते ही पुलिस हरकत में आ गई और दोनों भाइयों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। लाइसेंस तथा रायफल भी जब्त कर ली गई है। एसपी हेमंत कुटियाल ने बताया कि फरहान व उसके भाई फहद को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

नियमों की अनदेखी कर फर्राटा भर रहे वाहन चालक

बलरामपुर। जिले में यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पुलिस व यातायात विभाग की ओर से चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों का वाहन चालकों पर कोई असर नहीं दिख रहा है। बिना हेल्मेट के दो पहिया वाहन पर ट्रिपलिंग कर चालक सड़कों पर फर्राटा भर रहे हैं। ओवरहाइट व ओवरलोडिंग का नजारा भी खूब दिख रहा है। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन न होने से दुर्घटनाओं में भी इजाफा हो रहा है।
एआरटीओ दफ्तर की तरफ से जिले में सड़क सुरक्षा माह के तहत जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। वाहन चालकों में इन कार्यक्रमों का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है। नगर के वीर विनय चौराहे पर पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में ट्रिपलिंग करके दो पहिया वाहन चालक सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों को ठेंगा दिख रहे हैं।
इसी चौराहे से ओवरहाइट गन्ना लदे ट्रक 24 घंटे गुजर रहे हैं। ओवरलोडिंग पर भी प्रशासन अंकुश लगाने में नाकाम है। इसी तरह से भगवतीगंज चौराहे से भी सड़क सुरक्षा नियमों की धज्जियां उड़ाकर वाहनों का काफिला रोजाना गुजर रहा है।
उतरौला, तुलसीपुर व पचपेड़वा नगर में भी जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके बाद भी इन जगहों पर यातायात नियमों की अनदेखी की जा रही है। यह हाल नगर क्षेत्रों का है। ग्रामीण बाजारों की स्थिति और भी खराब है। लोगों का कहना है कि सिर्फ जागरूकता कार्यक्रमों से सड़क दुर्घटनाओं को नहीं रोका जा सकता है इसके लिए हम सभी को स्वयं जागरूक होना होगा। यातायात नियमों का पालन करना होगा तभी सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश पाया जा सकता है।
पुलिस की कार्रवाई का भी नहीं दिख रहा असर
एसपी हेमंत कुटियाल के निर्देशन व एएसपी अरविंद मिश्र के पर्यवेक्षण में जिले की सभी 14 कोतवाली व थानों की पुलिस रोजाना सड़क सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में जुटी हुई है। बिना हेल्मेट व ट्रिपलिंग करने वालों के खिलाफ चालान व जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जा रही है। इन सब के बाद भी लोग नियमों को तोड़कर वाहन चला रहे हैं। लोगों में पुलिस की कार्रवाई का डर नहीं नजर आ रहा है।
लोगों को किया जा रहा जागरूक
सड़क सुरक्षा माह के तहत जिले भर में कार्यक्रमों का आयोजन कर वाहन चालकों को जागरूक किया जा रहा है। स्कूलों में रंगोली, निबंध, चित्रकला व अन्य कार्यक्रम करके बच्चों को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें परिवारीजनों को भी इसके प्रति जागरूक करने को कहा जा रहा है। ओवरहाइट व आवरलोडिंग पर अंकुश लगाने के लिए निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। वाहन चालकों के नेत्र परीक्षण भी कराए जा रहे हैं। - अरविंद यादव, एआरटीओ
... और पढ़ें

किसानों ने सीखी खेती की आधुनिक तकनीक

बलरामपुर। गेड़ास बुजुर्ग ब्लॉक परिसर में गुरुवार को कृषि विभाग की तरफ से एक दिवसीय कृषि मेला व गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें खेती किसानी से जुड़ी आधुनिक तकनीकों का प्रदर्शन किया गया। गोष्ठी में क्षेत्रीय किसानों को अधिक फसल उत्पादन करने के टिप्स दिए गए।
कृषि मेले व गोष्ठी में विभागीय योजनाओं के बारे में जानने और उसका लाभ लेने के लिए क्षेत्रीय किसानों का हुजूम उमड़ा।
भारतीय जनता पार्टी के उतरौला विधानसभा क्षेत्र के संयोजक सुधीर श्रीवास्तव व गेड़ास बुजुर्ग ब्लॉक के सहायक विकास अधिकारी अब्दुल समद सिद्दीकी ने फीता काटकर कृषि मेले का शुभारंभ किया।
गोष्ठी में विधानसभा संयोजक ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार किसानों के आय को 2022 तक दोगुनी करने के लिए पूरी तरह से फोकस कर रही है। उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा की तरफ से क्षेत्रीय किसानों को विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है।
सहायक विकास अधिकारी ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया और मेले व गोष्ठी में आए किसानों को खेती किसानी के लिए विभाग की तरफ से दी जा रही योजनाओं के बारे में बताया। उप कृषि निदेशक डॉ. प्रभाकर सिंह ने बेहतर ढंग से मेले व गोष्ठी का संचालन होने पर सहायक विकास अधिकारी को बधाई दी।
कृषि प्रसार कार्यकर्ताओं ने मेले में आए किसानों को जागरूक किया। लघु, सूक्ष्म व मध्यम उद्यमिता इकाइयों व ग्राम्य विकास की आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों की तरफ से उत्पादित प्रमुख उत्पादों की प्रदर्शनी मेले में लगाई गई। मेले में आधुनिक कृषि तकनीकों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सोम प्रकाश गुप्त सहित प्रगतिशील किसान व कृषि प्रसार कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सीमा पर सतर्क रहें पुलिस व एसएसबी के जवान

बलरामपुर। गणतंत्र दिवस को देखते हुए भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं। पुलिस व एसएसबी के जवानों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही सीमावर्ती गांवों के लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस व एसएसबी जवानों को विशेष अभियान चलाने का जिम्मा सौंपा गया है।
एएसपी अरविंद मिश्र ने बुुधवार की देर शाम को कोतवाली जरवा में एसएसबी 9वीं वाहिनी के अधिकारियों के साथ बैठक कर सीमा क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। पुलिसकर्मियों को एएसपी ने एसएसबी जवानों के साथ सीमावर्ती गांवों में भ्रमण कार्यक्रम कर लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया।
एएसपी ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर जिले की भारत-नेपाल सीमा पूरी तरह से सुरक्षित रहे इसके लिए हम सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। बैठक के बाद एएसपी ने जनकपुर गांव में चौपाल लगाई। इसमें त्रिस्तरीय पंचायत के दौरान शांति व्यवस्था कायम रखने के सभी पहलुओं पर चर्चा की गई।
बेटियों व महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम मिशन शक्ति के बारे में ग्रामीणों को बताया गया। एएसपी ने पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया कि इसी प्रकार से गांवों में अभियान चलाकर लोगों को विभागीय योजनाओं के बारे में जागरूक करें।
... और पढ़ें

माल के 10 कर्मचारी सहित 18 लोग कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर। जिले में आई कोरोना रिपोर्ट में एक माल के 10 कर्मचारी सहित 18 लोग पॉजिटिव पाए गए है। सभी लोगों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है।
जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना रिपोर्ट में नगर के एक मॉल के 10 कर्मचारी पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा सरयू नहर कॉलोनी बलरामपुर, खलवा बलरामपुर, सेखुईकला बलरामपुर, नौडीहहवा गैड़ास बुजुर्ग, सुभाषनगर उतरौला, बालीडीह शिवपुरा, गजनडी तुलसीपुर व रामेशपुर बलरामपुर में एक-एक व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।
वहीं गुरुवार को एक कोरोना मरीज की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव मिली है। स्वस्थ होने वाले इस मरीज को 14 दिन होम क्वारंटीन रहने का निर्देश देते हुए घर भेज दिया गया है। जिले में अब तक मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2182 हो गई है। 2084 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके है। 34 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की 64 है।
... और पढ़ें

राम जानकी मंदिर से तीन मूर्तियां चोरी

महराजगंज तराई (बलरामपुर)। लालपुर लैबुड्डी गांव के प्राचीन राम जानकी मंदिर से बुधवार की रात राम, सीता व हनुमान की मूर्तियां चोरी हो गईं। पुलिस ने मामले की छानबीन शुरू कर दी है।
लालपुर लैबुड्डी स्थित रामजानकी मंदिर के पुजारी ने बताया कि मंदिर में राम, लक्ष्मण, सीता, हनुमान व भरत तथा शत्रुघ्न की प्राचीन मूर्तियां रखी थी। चोर बुधवार की रात मंदिर से राम, सीता व हनुमान की मूर्ति उठा ले गए हैं।
मंदिर की निगरानी पुजारी के अलावा दो चौकीदार भी करते है। पुजारी के बड़े भाई राकेश कुमार ने बताया कि वर्ष 2001 में मंदिर की सभी छह मूर्तियां चोरी हो गई थीं। दूसरे दिन यह मूर्तियां मंदिर के सामने स्थित कुएं से मिली थीं।
मंदिर के नाम लगभग 100 बीघा जमीन है। इस जमीन का कुछ लोगों से विवाद चल रहा है। मामले की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। अपर पुलिस अधीक्षक एके मिश्र ने बताया कि मंदिर से तीन मूर्तियां चोरी होने की सूचना मिली है। मूर्तियां अष्टधातु की है या किसी अन्य धातु की इसकी जांच कराई जा रही है। मंदिर से जुड़े जमीनी विवाद सहित अन्य पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

पारा पहुंचा सात डिग्री, बढ़ी कड़ाके की ठंड

बलरामपुर। जिले में बुधवार को अचानक मौसम में बदलाव हुआ। दिनभर सूरज के नहीं निकलने व धुंध छाई रहने से लोग ठंड से कांपते नजर आए। सुबह शाम घने कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा रहा। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम वैज्ञानिक ने दो तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई।
जिले में बुधवार को दिन भर सूरज नहीं निकलने और कोहरे के चलते ठंड का असर बढ़ गया। घने कोहरे से वाहनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा रहा है। कड़ाके की ठंड बढ़ने से गरीबों व बेसहारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते नजर आए।
मौसम वैज्ञानिक डॉ. अंकित तिवारी ने बताया कि बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री और अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दो से तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। उत्तर-पश्चिमी तेज हवाओं के कारण आगामी दो-तीन दिनों तक तापमान में गिरावट दर्ज होने की आशंका है जिससे ठंड बढ़ने के आसार है।
इसके बाद पूर्वी हवाओं के बदलने से तापमान में वृद्धि होगी। हालांकि आसमान साफ रहने और हल्के कोहरे की संभावना है। जिला कृषि रक्षा अधिकारी सलीमुद्दीन ने बताया कि घना कोहरा पड़ने से किसानों को अपनी फसलों की सुरक्षा करनी होगी।
आलू की फसल को झुलसा रोग से बचाने के लिए किसान दवाओं का छिड़काव करें। झुलसा रोग से आलू की पत्तियां सूखने लगती हैं और चकत्ते पड़ जाते हैं। सरसों की फसल में माहू लगने की संभावना बढ़ गई है।
सरसों की फसल में भी दवा का छिड़काव करें। फसलों पर कीट व रोग के प्रकोप से निजात पाने के लिए किसान उनके मोबाइल नंबर 9452247111 व 9452257111 पर फोटो भेजें, जिससे समस्या का समाधान कराया जा सके।
... और पढ़ें

बागवानी व सब्जी की खेती के सीखे गुर

बलरामपुर। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत बुधवार को जिला पंचायत परिसर में उद्यान विभाग की तरफ से किसान मेला लगाया गया। इस दौरान आयोजित गोष्ठी में किसानों को बागवानी व सब्जियों की खेती के बारे में जानकारी दी गई। परिसर में विभागों के स्टाल लगाकर फलों व सब्जियों का प्रदर्शन किया गया। किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर सब्जी बीज का मिनी किट दिया गया।
जिला पंचायत सभागार में दीप जलाकर कर सदर विधायक पल्टूराम ने गोष्ठी का शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। वहीं उप निदेशक उद्यान अनीश कुमार श्रीवास्तव, जिला उद्यान अधिकारी लाल बहादुर मौर्य, जिला गन्ना अधिकारी आरएस कुशवाहा, सहायक निदेशक गन्ना शोध संस्थान आरएन वर्मा, सहायक निदेशक मत्स्य रेवती रमन चौधरी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी सलीमुद्दीन आदि ने किसानों को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
परिसर में कई विभागों के स्टॉल लगाए गए। जहां उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। गोष्ठी के अंत में गैसड़ी विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू ने 10 किसानों को अंगवस्त्र व प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया। जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुुमार ने गोष्ठी का संचालन किया। मौके पर उप निदेशक उद्यान अनिल कुमार श्रीवास्तव, जिलाजीत पांडेय, अंशुमान सिंह, शिव, शशिभूषण शुक्ल व पवन कुमार मौर्य आदि मौजूद रहे। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को 50 किसानों के दल को बस्ती के फल उत्कृष्टता केंद्र का एक दिवसीय भ्रमण कराया गया।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X