विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

यमुना सूखी नजर ना आए इसलिए ट्रंप के दौरे से पहले छोड़ा गया 950 क्यूसेक पानी

ताजमहल का दीदार करने आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति यमुना किनारे की ओर पहुंचे तो यमुना सूखी नजर न आए, इसलिए सिंचाई विभाग ने यमुना नदी में 950 क्यूसेक पानी छोड़ा है।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बलरामपुर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

अपहरण के मामले में दो को आजीवन कारावास

बलरामपुर। नाबालिग बच्चे का अपहरण करने के मामले में एफटीसी प्रथम ने दो लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। आरोपियों को 10-10 हजार रुपये अर्थदंड अदा करने का आदेश भी दिया गया है।
थाना गौरा चौराहा के ग्राम जैतापुर निवासी जावेद हसन ने 27 मार्च 2016 को स्थानीय थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया कि उनका 12 वर्षीय बेटा माज अहमद शाम करीब सवा सात बजे घर से क्लीनिक की ओर जा रहा था। रास्ते में बाइक सवार दो व्यक्ति जबरदस्ती उसे बाइक पर बैठाकर चले गए। लड़के ने शोर मचाया तो मदद के लिए वहां पर मौजूद ओम प्रकाश तिवारी, पप्पू, डॉ. जफरुल्ला आदि ने देखा और पकड़ने के लिए दौड़ाया। इन लोगों ने मौके पर अभियुक्तों को पहचान लिया।
तहरीर के आधार पर थाना गौरा के ग्राम इटवा निवासी अख्तार, मंगल यादव व रईस के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने बच्चे को बरामद करने के बाद तीनों अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया। मामले की सुनवाई के दौरान ही रईस की मृत्यु हो गई। पत्रावली के अवलोकन व साक्ष्यों के आधार पर एफटीसी प्रथम अमित वर्मा ने अपरहण करने का दोषी मानते हुए अख्तार व मंगल यादव को आजीवन कारावास व 10-10 हजार रुपये अर्थदंड की सजा सुनाई है।
... और पढ़ें

बरवलिया हादसे में गोंडा के दंपती की हुई थी मौत

बलरामपुर। नगर कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बरवलिया के निकट बीते दिन अनियंत्रित टैक्सी पलटने से मरने वाले अज्ञात महिला-पुरुष की शिनाख्त हो गई है। दोनों मृतक पति-पत्नी थे। यह लोग चार साल के बेटे के साथ बलरामपुर से उतरौला होते हुए धानेपुर गोंडा घर जा रहे थे। घायल मासूम को इलाज के बाद चाचा के सुपुर्द कर दिया गया है। घटना में घायल अन्य 15 लोगों में से दो की हालत अभी भी गंभीर बताई जा रही है।
विदित हो कि बलरामपुर से उतरौला जा रही ओवरलोड सवारी टैक्सी बरवलिया गांव के पास कुत्ते व ट्राली से टकराकर खाई में पलट गई थी। घटना में चार लोगों की मौत हो हुई थी व 16 अन्य घायल हुए थे। मरने वालों में दो की शिनाख्त तो शुक्रवार को हो गई थी। दो मृतक एक महिला व एक पुरुष की पहचान शनिवार को हुई है। मरने वाले सलीम (38) व शहजादी (35) धानेपुर गोंडा के रहने वाले थे।
यह लोग अपने चार वर्षीय बेटे अल्ताफ के साथ बलरामपुर से धानेपुर वापस लौट रहे थे। पुलिस ने अस्पताल में भर्ती अल्ताफ का फोटो वायरल कर शिनाख्त की कोशिश की थी। इसी के आधार पर शनिवार को सलीम व शहजादी की शिनाख्त की गई। घायल मासूम अल्ताफ को इलाज के बाद चाचा हलीम के सुपुर्द कर दिया गया है। घायलों में राजन व अर्जुन की हालत अभी भी गंभीर बताई जा रही है। इन लोगों को ट्रॉमा सेंटर लखनऊ में भर्ती कराया गया है। शनिवार को पुलिस ने मृतक दुर्गेश श्रीवास्तव, भानु प्रताप श्रीवास्तव, सलीम व शहजादी के शवों को पोस्टमार्टम कराकर अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया है।
... और पढ़ें

3.25 अरब से 22 लाख लोगों के सपने होंगे साकार

बलरामपुर। जिले के 22 लाख लोगों के सपनों को साकार करने के लिए 3.25 अरब रुपये बजट खर्च करने का मसौदा तैयार किया गया है। आकांक्षात्मक जिले के विकास योजनाओं को उड़ान के पंख लगाने की कवायद शुरु की गई है। नए वित्तीय वर्ष में जिले के विकास कार्यों पर धनराशि खर्च की जाएगी। जिले के सभी 50 विभागों से प्रस्ताव तैयार कराकर शासन को भेजा गया है। बजट मंजूर होने के बाद आकांक्षात्मक जनपद के विकास योजनाओं पर धनराशि खर्च की जाएगी।
जिला योजना वर्ष 2020-21 में आकांक्षात्मक जनपद बलरामपुर के 22 लाख लोगों को लाभ दिलाने के लिए विकास योजनाओं के 3.25 अरब रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जिला योजना समिति के संयुक्त सचिव/डीएसटीओ संजीव कुमार ने बताया कि जिले के सभी विभागों से प्रस्ताव तैयार कराकर शासन को भेजा गया है। शासन को कृषि विभाग का 36 लाख, गन्ना विभाग का 7 86.31 लाख, लघु सीमांत किसानों का दो करोड़, पशुपालन का 98.45 लाख, दुग्ध विकास का 94.06 लाख, सहकारिता का 348.22 लाख, वन विभाग का 613.54 लाख, ग्राम्य विकास का 1460.00 लाख, मनरेगा का 12209.00 लाख, पंचायती राज का छह करोड़, निजी लघु सिंचाई का 15.30 लाख, राजकीय लघु सिंचाई का 639.12 लाख, अतिरिक्त ऊर्जा श्रोत का 7.10 लाख, खादी ग्रामोद्योग का 10 लाख का प्रस्ताव भेजा गया।
इसके अलावा सड़क व पुल का पांच करोड़, पर्यावरण का पांच लाख, पर्यटन का 203.00 लाख, प्राथमिक शिक्षा का 2224.00 लाख, माध्यमिक शिक्षा का 445.00 लाख, प्राविधिक शिक्षा का 93.21 लाख, प्रादेशिक विकास दल का 13.50 लाख, एलोपैथिक चिकित्सा का तीन करोड़, अस्पतालों/औषधालयों में विशिष्ट सुविधा का 70 लाख, परिवार कल्याण का 150 लाख, होम्योपैथिक चिकित्सा का 17.94 लाख, आयुर्वेद व यूनानी का 97.94-97.94 लाख, ग्रामीण स्वच्छता का 2469.60 लाख, पूल्ड आवास का एक करोड़, ग्रामीण आवास का 1334.40 लाख, नगर विकास का 1633.95 लाख, अनुसूचित जाति कल्याण का 656.41 लाख, पिछड़ी जाति कल्याण का 120 लाख, अल्पसंख्यक कल्याण का 85 लाख, समाज कल्याण सामान्य जाति का 714.72 लाख, जनजाति वजीफा का 39.66 लाख, शिल्पकार प्रशिक्षण का 1195.00 लाख, समाज कल्याण का 2074.03 लाख, दिव्यांगजन सशक्तीकरण का 130 लाख और महिला कल्याण का 588.60 लाख का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।
वित्तीय वर्ष 2020-21 में आकांक्षात्मक जनपद बलरामपुर के विकास योजनाओं पर धनराशि खर्च की जाएगी। जिला योजना समिति के प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के लिए आकांक्षात्मक जनपद का बेहतर सुधार होगा। जिले के लोगों के मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी।
प्रभारी मंत्री की सहमति पर भेजा गया प्रस्ताव
बलरामपुर जिले के प्रभारी मंत्री/होमगार्डस, सैनिक कल्याण, नागरिक सुरक्षा व प्रांतीय रक्षक दल उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री चेतन चौहान ने जिला योजना समिति की तरफ से वित्तीय वर्ष 2020-21 में विभागों की तरफ से तैयार किए गए सभी प्रस्तावों पर सहमति प्रदान की है। जिले के प्रभारी मंत्री की सहमति पर शासन को अगले वित्तीय वर्ष के लिए तैयार किए गए विभागों के प्रस्तावों को शासन को भेजा गया है। बजट मंजूर होने के बाद शासन से प्राप्त धनराशि को विकास कार्यों पर खर्च किया जाएगा। -अमनदीप डुली, सीडीओ
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा देकर लौट रहा छात्र, बाइक से घायल

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के भड़सहिया गांव के पास हाईस्कूल यूपी बोर्ड परीक्षा देकर घर वापस लौट रहे छात्र बाइक की भिडंत में घायल हो गया। परिजनों ने छात्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुगौलीकला में इलाज के लिए भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।
भड़सहिया निवासी कुलदीप मिश्र (18) मंगलवार को साइकिल से राम लखन इंटर कॉलेज गुगौलीकला से हाईस्कूल की परीक्षा देकर घर लौट रहा था। हरैया मार्ग पर कटकुईया गांव के पास सामने से आ रही तेज रफ्तार बाइक से भिड़ गया। घटना में कुलदीप को गंभीर चोटे आई।
परिजनों ने कुलदीप को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुगौलीकला में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर डॉक्टर ने छात्र को जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया है। प्रभारी निरीक्षक हरैया थाना राजितराम ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें

बिजली, पानी व वसूली का प्रस्ताव मंजूर

उतरौला (बलरामपुर)। नगर पालिका परिषद उतरौला बोर्ड की बैठक में मंगलवार को नए वित्तीय वर्ष में नगर के विकास पर चर्चा कर आम सहमति तैयार की गई। नए वित्तीय वर्ष में नगर क्षेत्र में कई कार्य कराए जाएंगे।
नगर पालिका परिषद उतरौला के अध्यक्ष मोहम्मद इदरीश खां ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में नगर के विकास के लिए बोर्ड की सदस्यों के तरफ से प्रस्ताव तैयार किए गए है। पेय जलापूर्ति के लिए पाइप लाइन विहीन वार्डों में सभासदों से प्रस्ताव मांगा गया।
बरदही तिराहे पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा लगाने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया। टैक्सी स्टैंड की नीलामी, आउट सोर्सिंग से जलकल, पथ प्रकाश, वसूली कर्मचारी, सफाई कर्मी, चालक, चपरसी व कंप्यूटर ऑपरेटर के तैनाती के प्रस्ताव भी मंजूर किए गए।
बोर्ड के सभी सदस्यों ने उतरौला नगर पालिका परिषद को आदर्श बनाने का प्रस्ताव पारित कराया। बैठक में ईओ अवधेश वर्मा, जगदंबा प्रसाद, जान मोहम्मद, भुवन चंद्र द्विवेदी, उमाशंकर सिंह, कलावती, राकिया बानो, फणींद्र कुमार, राज कुमार कौशल, काजी अल्ताफ व रिजवान खां सहित सभी सभासद मौजूद रहे।
... और पढ़ें

टैलेंट सर्च मेरिट में 118 छात्रों ने बनाई जगह

उतरौला (बलरामपुर)। सामाजिक व साहित्यिक संस्था अभिव्यक्ति व बुनियाद ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में टैलेंट सत्र 2020 परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी गई है। उतरौला तहसील के 62 स्कूलों के 642 छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। 118 छात्रों ने मेरिट लिस्ट में जगह बनाई है। सीनियर वर्ग में 48 और जूनियर वर्ग में 70 छात्रों को टैलेंट सर्च परीक्षा में सफलता मिली है।
परीक्षा के आयोजक शहाब जफर ने मंगलवार को बताया कि कक्षा छह में कुंवर वर्मा को प्रथम, वैभव श्रीवास्तव को द्वितीय व रिद्घिशा माथुर को तृतीय स्थान मिला। कक्षा सात में मानवी गुप्ता को प्रथम, दिलीप कुमार यादव को द्वितीय व अरुण कुमार वर्मा को तृतीय स्थान मिला।
कक्षा आठ में आयुष मौर्य को प्रथम, जुनैद अहमद को द्वितीय व हुसैन हैदर को तृतीय स्थान मिला। कक्षा 9 में शिफत फातिमा व आदित्य राज व सुजल गुप्ता को प्रथम, राम गोपाल प्रजापति को द्वितीय व अरबाज अहमद को तृतीय स्थान मिला। कक्षा 10 में वली रजा को प्रथम, फैसल मुस्तफा को द्वितीय व शिव कौसर को तृतीय स्थान मिला।
एमजे एक्टिविटी स्कूल के छात्रों का प्रतियोगिता में दबदबा रहा। छात्रा शिफत फातिमा ने लगातार तीसरे साल प्रथम स्थान प्राप्त किया है। प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले सभी कक्षाओं केे छात्र छात्राओं को टैलेंट सर्च प्रतियोगिता का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य, शिक्षक व छात्र छात्राएं मौजूद रहे।
... और पढ़ें

खेत में लटक रहे हाईटेंशन तार को लेकर किसानों का प्रदर्शन

तुलसीपुर (बलरामपुर)। स्थानीय ब्लॉक के ग्राम पंचायत ओड़ाझार कला के किसानों ने मंगलवार को प्रदर्शन कर विरोध जताया। खेतों में जमीन छू रहे हाईटेंशन तार को लेकर किसानों में आक्रोश है। किसानों ने डीएम को शिकायती पत्र देकर समस्या का निराकरण कराने की मांग की है।
किसान सैय्यद अब्दुल मोईद, विनोद, राज कुमार, चिरई व बुधराम आदि ने बिजली विभाग के खिलाफ आक्रोश जताते हुए प्रदर्शन किया। कहा कि ओड़ाझार कला गांव में सम्मय माता मंदिर के पास जमीन को हाईटेंशन तार छू रहे हैं। कई बार समस्या का निराकरण कराने के लिए विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों से शिकायत की गई लेकिन अभी तक समस्या का कोई हल नहीं हो सका है।
खेतों में जाने से किसानों को डर लग रहा है। कभी भी हाईटेंशन तार से करंट उतरने से बड़ा हादसा हो सकता है। किसानों ने डीएम से समस्या का निराकरण कराने की मांग की है। अधीक्षण अभियंता ललित कुमार ने बताया कि उन्हें शिकायत मिली है। एक्सईएन पावर कारपोरेशन तुलसीपुर को समस्या निराकरण कराने का निर्देश दिया गया है।
... और पढ़ें

यूपी बजट पर विशेष: संग्रहालय में संरक्षित होगी थारू जनजाति की लोक कला व संस्कृति

बलरामपुर। प्रदेश सरकार ने मंगलवार को विधान सभा में अपना चौथा बजट वर्ष 2020-21 पेश कर युवाओं, किसानों, स्वास्थ्य सेवाओं व पर्यटन आदि के क्षेत्र में कई परियोजनाओं का खाका खींचा है। इसी क्रम में नेपाल सीमा से सटे प्राकृतिक रूप से समृद्घ बलरामपुर जिले के लोगों को भी कई सौगातें मिलेंगी। जंगल तथा उनके करीब रहने वाली थारू जनजाति की संस्कृति व लोक कलाओं को संरक्षित करने के लिए प्रदेश सरकार संग्रहालय का निर्माण कराएगी। इससे सोहेलवा सेंचुुरी में पर्यटन के विकास के साथ-साथ लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
हर जिले में बनने वाले युवा हब से युवाओं में कौशल विकास होगा और वह लोग रोजगार से भी जुड़ेंगे। करीब डेढ़ दशक से अधूरी पड़ी सरयू नहर परियोजना के पूरी होने से असिंचित क्षेत्र की धरती भी किसानों के लिए फसली सोना उगलेगी। बजट में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में केजीएमयू सेटेलाइट सेंटर के शीघ्र निर्माण शुरू होने का जिक्र भी किया गया है।
जिले के हरैया सतघरवा, तुलसीपुर, गैसड़ी तथा पचपेड़वा विकास खंड में रहने वाली थारू जनजाति की 35 हजार आबादी की संस्कृति का इतिहास अत्यंत प्राचीन एवं गौरवशाली है। यह जनजाति खुद को महाराणा प्रताप का वंशज बताती है। पचपेड़वा ब्लॉक स्थित दीनदयाल शोध संस्थान इमीलिया कोडर के निकट प्रदेश सरकार ने थारू संग्राहलय के निर्माण का निर्णय लिया है। इस संग्रहालय में जनजाति से जुड़ी प्राचीन संस्कृतियों एवं लोक कलाओं को संरक्षित किया जाएगा। संस्थान के सचिव रामकृपाल शुक्ल का कहना है कि संग्रहालय के निर्माण से यहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा साथ ही साथ स्थानीय लोगों को रोजगार के अच्छे अवसर भी मिलेंगे।
प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020-21 के बजट में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए हर जिले में युवा हब बनाने का निर्णय लिया है। इस हब में युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें रोजगार से जोड़ा जाएगा। इस हब में युवाओं को स्वरोजगारी बनने के उपाय भी बताए जाएंगे। यह योजना लगातार बढ़ रही बेरोजगारी से परेशान युवाओं के लिए संजीवनी साबित होगी। इस योजना के तहत अल्प शिक्षित युवाओं को भी अच्छे संस्थानों में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें अच्छे संस्थानों में अप्रेंटिस करने का मौका दिया जाएगा। इस अवधि में प्रदेश सरकार युवाओं को 2500 रुपये मानदेय भी देगी। अप्रेंटिस करने के बाद युवा अपनी क्षमता के अनुसार रोजगार से जुड़ेंगे।
डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया कि प्रदेश सरकार ने अपने बजट में मूलभूत सुविधाओं एवं संसाधनों से जुड़ी तमाम योजनाओं की घोषणा की है। आकांक्षात्मक जिला बलरामपुर में स्वास्थ्य, सड़क एवं पर्यटन आदि से जुड़ी कई परियोजनाओं पर शीघ्र काम शुरू होने की संभावना है। प्रदेश सरकार के इस बजट से जिले के विकास को नई दिशा मिलेगी।
... और पढ़ें

रिटायर्ड लेखपाल पर पेड़ काटने का आरोप

महराजगंज तराई (बलरामपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के महादेव गोसाई गांव के ग्रामीणों ने रिटायर्ड लेखपाल पर सरकारी जमीन में लगे पेड़ काटने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों की शिकायत पर रेंजर ने रिटायर्ड लेखपाल पर विधिक कार्रवाई की है। उधर रिटायर्ड लेखपाल ने आरोप बेबुनियाद बताया है।
महराजगंज तराई थाना क्षेत्र के महादेव गोसाई निवासी राम दुलारे, जितेंद्र मिश्र, लेखपाल यादव, बृजलाल, सूर्यलाल, बाबूराम, बाबूलाल, दीनानाथ, राम दयाल व चंद्र प्रकाश आदि ने डीएफओ को भेजे गए शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि रिटायर्ड लेखपाल सुरेंद्र मिश्र ने ग्राम पंचायत की जमीन से शीशम के छह पेड़ अवैध रूप से कटवा लिया है।
बीते 31 जनवरी को सुरेंद्र मिश्र लेखपाल पद से सेवानिवृत्त हो चुके है। ग्रामीणों ने डीएफओ से मामले की जांच कराकर दोषी रिटायर्ड लेखपाल के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है। रेंजर बरहवा राकेश सिंह ने बताया कि रिटायर्ड लेखपाल के खिलाफ विधिक कार्रवाई की गई है। रिटायर्ड लेखपाल सुरेंद्र मिश्र का कहना है कि उनके ऊपर लगाए गए आरोप बेबुनियाद है।
... और पढ़ें

किसानों को बिना खर्च मिलेगा तीन लाख तक का केसीसी

बलरामपुर। किसानों को बिना खर्च के तीन लाख तक का केसीसी दिया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को योजना में शामिल किया जाएगा। विकास भवन स्थित जिला कृषि अधिकारी कार्यालय से केसीसी बनवाने का प्रोफार्मा दिया जा रहा है। जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार ने सोमवार को जिले के किसानों से दफ्तर से किसी भी कार्य दिवस में प्रार्थना पत्र लेने की अपील की है। प्रार्थना पत्र को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के सभी लाभार्थियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनवाए जाएंगे। केसीसी बनवाने के लिए जिले के सभी बैंक शाखाओं की तरफ से 22 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। किसानों को अपने संबंधित बैंक में दिए गए एक पन्ने का फॉर्म भरना होगा। खसरा व खतौनी के साथ अपने भरे गए फार्म को बैंक में जमा करेंगे।
प्रधानमंत्री सम्मान योजना में आवेदन करने वाले किसानों को भी योजना का लाभ दिलाया जाएगा। केसीसी की ऋण सीमा कम है वे अपना केसीसी लिमिट बढ़ाने के लिए, निष्क्रिय केसीसी को सक्रिय करने या नई केसीसी जारी कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिले के सभी बैंकों को अभियान में शामिल किया गया है। तीन लाख तक की केसीसी पर बैंकों की तरफ से कोई भी शुल्क नहीं लिया जाएगा। पहले से केसीसी बनवाने वाले और वह पशुपालन व मत्स्य पालन करने वाले किसान भी केसीसी बनवा सकते हैं। किसानों को बैंक से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति व जीवन सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का लाभ भी दिलाया जाएगा।
... और पढ़ें

आवास योजना में भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग

बलरामपुर। जिले के उतरौला नगर में प्रधानमंत्री आवास योजना नगरीय में भ्रष्टाचार की जांच कराने की मांग की गई है। उतरौला विकास मंच के अध्यक्ष आदिल हुसैन ने सोमवार को प्रधानमंत्री के पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायती पत्र भेजा है। मंच के अध्यक्ष ने डीएम से भी मामले की शिकायत की है। अध्यक्ष ने मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है।
पीएम व डीएम को दिए गए शिकायती पत्र में मंच के अध्यक्ष ने कहा है कि उतरौला नगर के मोहल्ला सुभाष नगर वार्ड संख्या 23 में कई परिवार कच्चे व फूस के मकानों में रहने को मजबूर हैं। इसी तरह से उतरौला नगर के अन्य वार्डों में भी गरीबों को कच्चे व फूस के मकानों में जीवन काटना पड़ रहा है।
उतरौला नगर के गरीबों को पक्के मकान पाने के लिए दफ्तरों की चौखट का चक्कर काटना पड़ रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई की कर्मस्थली और समाजसेवी नाना जी देशमुख जैसी विभूतियों के राजनैतिक क्षेत्र में गरीबों को सरकारी योजनाओं का समुचित लाभ नहीं मिल पा रहा है।
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से जिले के उतरौला नगर में तमाम गरीबों को अभी तक पक्के मकान नसीब नहीं हो सके हैं। मंच के अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री व डीएम से गरीबों को पक्के मकान दिलाने और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ जांच कराकर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।
... और पढ़ें

28 हजार परीक्षार्थियों का आज से शुरू होगा इम्तिहान

बलरामपुर। जिले के 28,038 परीक्षार्थियों का आज से इम्तिहान शुरू हो जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के लिए जिले के सभी 53 केंद्रों की एमपीपी इंटर कालेज के कंट्रोल रूम से सीधे निगरानी कराई जा रही है। नकलविहीन व सुचितापूर्ण ढंग से परीक्षा कराने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के लिए प्रशासन की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नकल व अव्यवस्था फैलाने वालों के खिलाफ शासन ने रासुका के तहत केस दर्ज कराने का निर्देश दिया है।
वेबकास्टिंग से परीक्षा केंद्रों पर रहेगी नजर
यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के सभी 53 केंद्रों की वेबकास्टिंग से निगरानी की जाएगी। सभी परीक्षा केंद्रों पर शासन स्तर से निर्धारित मानक के अनुसार उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरों, वाइस रिकॉर्डर, राउटर, डीबीआर व फोर जी ब्रॉडबैंड कनेक्शन से लैस हैं। निर्धारित सभी केंद्रों पर दो पालियों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 28,038 संस्थागत/व्यक्तिगत परीक्षार्थियों की परीक्षाएं कराई जाएंगी। हाईस्कूल में 17,185 व इंटरमीडिएट में 10,853 संस्थागत/व्यक्तिगत परीक्षार्थी 18 फरवरी से दोनों पालियों में कड़ी निगरानी के दौरान परीक्षा देंगे। शासन स्तर से जिले के सभी 53 परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन वेबकास्टिंग कराई जा चुकी है।
कंट्रोल रूम के पांच कंप्यूटर से परीक्षा केंद्रों की हो रही निगरानी
एमपीपी इंटर कालेज में स्थापित कंट्रोल रूम के पांच कंप्यूटर से जिले के सभी 53 परीक्षा केंद्रों की सीधे निगरानी की जा रही है। कंट्रोल रूम पर मिलने वाली सभी शिकायतें प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित कराई जाएंगी। जिले के एमपीपी इंटर कालेज में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम नंबर 05263-233212 पर जिले के किसी परीक्षा केंद्र की अव्यवस्था व समस्या का निराकरण कराने के लिए कॉल किया जा सकता है। कंट्रोल रूम पर कॉल करने वालों की परीक्षा संबंधी सभी शिकायतों का तत्काल प्राथमिकता पर निस्तारण कराया जाएगा।
पांच सचल दस्ते परीक्षा केंद्रों पर मारेंगे छापा
यूपी बोर्ड 2020 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराने के लिए कमर कस ली गई है। जिले के 53 केंद्रों पर 18 फरवरी से दो पालियों में 28,038 संस्थागत/व्यक्तिगत हजार परीक्षार्थियों की दो पालियों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं कराई जाएंगी। नकलविहीन व सुचितापूर्ण ढंग से यूपी बोर्ड परीक्षा कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पांच सचल दस्ते परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों में छापे मारेंगे। डीआईओएस के साथ डायट प्राचार्य विष्णु श्याम द्विवेदी, राजकीय हाईस्कूल मधवाजोत के प्रधानाध्यापक डॉ. चंदन पांडये, वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक प्रदीप कुमार व बीएसए/बीईओ सदर मनीराम वर्मा की निगरानी में सचल दस्तों का गठन किया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की गेट पर सघन तलाशी कराने का निर्देश केंद्र व्यवस्थापकों को दिया गया है।
संवेदनशील केंद्रों पर तैनात रहेंगे स्टैटिक मजिस्ट्रेट
चार संवेदनशील केंद्रों पर परीक्षा के दौरान दोनों पालियों में स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को तैनात रहने का निर्देश दिया गया है। किसान इंटर कालेज गनेशपुर धवाई, गांधी स्मारक इंटर कालेज बढ़ईपुरवा, मोतीलाल यादव इंटर कालेज परसौना व राम जियावन इंटर कालेज गौरा चौराहा पर परीक्षा की दोनों पालियों में स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। - महेंद्र कुमार कनौजिया, डीआईओएस
20 मजिस्ट्रेटों की निगरानी में कराई जाएंगी परीक्षाएं
हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 को नकलविहीन, शांति व सुचितापूर्ण ढंग से कराने के लिए तीन जोनल, 13 सेक्टर व चार स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को तैनात कर दिया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल को यूपी बोर्ड परीक्षा का ओवरऑल इंचार्ज बनाया गया है। जिले को तीन जोन में बांटा गया है। तीनों तहसीलों के एसडीएम जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में जिले के 53 परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा में 13 सेक्टर भी बनाए गए हैं। नकल व अव्यवस्था फैलाने वालों के खिलाफ शासन ने रासुका के तहत केस दर्ज कराने का निर्देश दिया है। यूपी बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया है। - कृष्णा करुणेश, डीएम
हावी न होने दें घबराहट
बोर्ड परीक्षा के सभी परीक्षार्थियों को अपने मन पर घबराहट हावी नहीं होने देना चाहिए। परीक्षा के दौरान थोड़े-थोड़े समय पर गहरी सांस लेकर अनुलोम-विलोम करें इससे मन की चिंता दूर होगी।
अभिभावकों को अपने बच्चों पर अधिक अंक लाने के लिए दबाव बनाने की जरूरत नहीं है। परीक्षा के समय तक अभिभावक बच्चों को प्रोत्साहित जरूर करें। प्रोत्साहन से बच्चे दबावमुक्त महसूस करेंगे।
अपने छात्र-छात्राओं को परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए शिक्षकों की तरफ से मन विचलित होने पर कंट्रोल करने की सलाह देनी चाहिए। शिक्षकों की सलाह से छात्र-छात्राओं के मन से चिंता दूर करेगी। -डॉ. अशोक कुमार पटेल, मनोचिकित्सक मेंटल हेल्थ यूनिट जिला मेमोरियल अस्पताल
... और पढ़ें

ट्रेन की चपेट में आने से महिला की मौत

देहात (बलरामपुर)। नगर कोतवाली क्षेत्र के झारखंडी रेलवे स्टेशन के निकट सोमवार को मार्निंग वॉक करते समय अचानक गश खाकर गिरने से एक महिला ट्रेन की चपेट में आ गई। घटना में महिला की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
एसआई हरिओम कुशवाहा ने बताया कि ललिया थाना क्षेत्र के गंगापुर निवासिनी रेखा (40) पत्नी राम नरायन नगर कोवताली क्षेत्र के मोहल्ला सिविल लाइंस स्थित अपने मकान में रह रही थी। सोमवार की सुबह मार्निंग वॉक पर गई थी।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक रेखा अचानक झारखंडी रेलवे स्टेशन के पास पटरी के किनारे गश खाकर गिर गई तभी ट्रैक पर गुजर रही ट्रेन की चपेट में आ गई। घटना में मौके पर ही रेखा की मौत हो गई। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मामले की छानबीन की जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us