विज्ञापन
विज्ञापन
अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल
Kundali

अभी बनवाएं अपनी जन्मकुंडली और बनाएं अपना जीवन खुशहाल

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

माल के 10 कर्मचारी सहित 18 लोग कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर। जिले में आई कोरोना रिपोर्ट में एक माल के 10 कर्मचारी सहित 18 लोग पॉजिटिव पाए गए है। सभी लोगों को कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही उनके संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है।
जिला सूचना कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना रिपोर्ट में नगर के एक मॉल के 10 कर्मचारी पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा सरयू नहर कॉलोनी बलरामपुर, खलवा बलरामपुर, सेखुईकला बलरामपुर, नौडीहहवा गैड़ास बुजुर्ग, सुभाषनगर उतरौला, बालीडीह शिवपुरा, गजनडी तुलसीपुर व रामेशपुर बलरामपुर में एक-एक व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।
वहीं गुरुवार को एक कोरोना मरीज की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव मिली है। स्वस्थ होने वाले इस मरीज को 14 दिन होम क्वारंटीन रहने का निर्देश देते हुए घर भेज दिया गया है। जिले में अब तक मिले कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2182 हो गई है। 2084 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके है। 34 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव मरीजों की 64 है।
... और पढ़ें

पारा पहुंचा सात डिग्री, बढ़ी कड़ाके की ठंड

बलरामपुर। जिले में बुधवार को अचानक मौसम में बदलाव हुआ। दिनभर सूरज के नहीं निकलने व धुंध छाई रहने से लोग ठंड से कांपते नजर आए। सुबह शाम घने कोहरे के चलते वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा रहा। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम वैज्ञानिक ने दो तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई।
जिले में बुधवार को दिन भर सूरज नहीं निकलने और कोहरे के चलते ठंड का असर बढ़ गया। घने कोहरे से वाहनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा रहा है। कड़ाके की ठंड बढ़ने से गरीबों व बेसहारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेते नजर आए।
मौसम वैज्ञानिक डॉ. अंकित तिवारी ने बताया कि बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री और अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। दो से तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा। उत्तर-पश्चिमी तेज हवाओं के कारण आगामी दो-तीन दिनों तक तापमान में गिरावट दर्ज होने की आशंका है जिससे ठंड बढ़ने के आसार है।
इसके बाद पूर्वी हवाओं के बदलने से तापमान में वृद्धि होगी। हालांकि आसमान साफ रहने और हल्के कोहरे की संभावना है। जिला कृषि रक्षा अधिकारी सलीमुद्दीन ने बताया कि घना कोहरा पड़ने से किसानों को अपनी फसलों की सुरक्षा करनी होगी।
आलू की फसल को झुलसा रोग से बचाने के लिए किसान दवाओं का छिड़काव करें। झुलसा रोग से आलू की पत्तियां सूखने लगती हैं और चकत्ते पड़ जाते हैं। सरसों की फसल में माहू लगने की संभावना बढ़ गई है।
सरसों की फसल में भी दवा का छिड़काव करें। फसलों पर कीट व रोग के प्रकोप से निजात पाने के लिए किसान उनके मोबाइल नंबर 9452247111 व 9452257111 पर फोटो भेजें, जिससे समस्या का समाधान कराया जा सके।
... और पढ़ें

बागवानी व सब्जी की खेती के सीखे गुर

बलरामपुर। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत बुधवार को जिला पंचायत परिसर में उद्यान विभाग की तरफ से किसान मेला लगाया गया। इस दौरान आयोजित गोष्ठी में किसानों को बागवानी व सब्जियों की खेती के बारे में जानकारी दी गई। परिसर में विभागों के स्टाल लगाकर फलों व सब्जियों का प्रदर्शन किया गया। किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर सब्जी बीज का मिनी किट दिया गया।
जिला पंचायत सभागार में दीप जलाकर कर सदर विधायक पल्टूराम ने गोष्ठी का शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। वहीं उप निदेशक उद्यान अनीश कुमार श्रीवास्तव, जिला उद्यान अधिकारी लाल बहादुर मौर्य, जिला गन्ना अधिकारी आरएस कुशवाहा, सहायक निदेशक गन्ना शोध संस्थान आरएन वर्मा, सहायक निदेशक मत्स्य रेवती रमन चौधरी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी सलीमुद्दीन आदि ने किसानों को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
परिसर में कई विभागों के स्टॉल लगाए गए। जहां उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। गोष्ठी के अंत में गैसड़ी विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू ने 10 किसानों को अंगवस्त्र व प्रमाण पत्र भेंटकर सम्मानित किया। जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुुमार ने गोष्ठी का संचालन किया। मौके पर उप निदेशक उद्यान अनिल कुमार श्रीवास्तव, जिलाजीत पांडेय, अंशुमान सिंह, शिव, शशिभूषण शुक्ल व पवन कुमार मौर्य आदि मौजूद रहे। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि गुरुवार को 50 किसानों के दल को बस्ती के फल उत्कृष्टता केंद्र का एक दिवसीय भ्रमण कराया गया।
... और पढ़ें

सड़क निर्माण के लिए ग्रामीणों का प्रदर्शन

हरैया सतघरवा (बलरामपुर)। गनवरिया लक्ष्मनपुर गांव में सड़क निर्माण न होने से ग्रामीणों में आक्रोश है। ग्रामीणों ने शुक्रवार को प्रदर्शन कर विरोध जताया और डीएम को प्रार्थना पत्र भेजकर गांव में पक्की सड़क का निर्माण कराने की मांग की।
पूर्व प्रधान संजय सिंह, मेवालाल, सालिकराम, जलील, अक्षय कुमार, बड़कऊ व तुलसीराम आदि ने डीएम को भेजे गए शिकायती पत्र में कहा है कि पीडब्ल्यूडी विभाग को मणिपुर सहिजना से सिकंदरबोझी तक सड़क निर्माण व मरम्मत कराने के लिए शासन ने 21 लाख रुपये आवंटित किया था।
गनवरिया लक्ष्मनपुर गांव में तीन माह पहले सड़क निर्माण के लिए कार्यदाई संस्था ने गड्ढा खोदवाया और फरार हो गई। ग्रामीणों को अब आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सहायक अभियंता अनुपम कुमार ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि शीघ्र ही सड़क निर्माण कराया जाएगा।
... और पढ़ें

कड़ाके की ठंड से लोग हुए बेहाल

बलरामपुर। बीते चार दिनों से घने कोहरे व बर्फीली हवा ने जिले में कड़ाके की ठंड बढ़ा दी है। इससे लोग बेहाल है। घने कोहरे के चलते सड़कों पर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा है। वहीं बर्फीली हवा ने लोगों को घरों में ही रहने को मजबूर कर दिया है। ऐसे में गरीबों व बेसहारों को पूस की रात काटने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।
जिले में शुक्रवार की दोपहर में कुछ देर के लिए सूर्य के दर्शन तो हुए लेकिन धुंध के चलते ठंड का असर कम नहीं हो सका। सुबह घने कोहरे के चलते लोगों को सड़कों पर आवागमन करने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वाहनों की रफ्तार धीमी रही।
लोग लाइट जलाकर सड़कों पर चलते नजर आए। दोपहर के बाद शाम होते ही कड़ाके की ठंड का प्रकोप फिर से बढ़ गया। कड़ाके की ठंडी के चलते लोगों का हाल बेहाल है। न्यूनतम तापमान सात डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिक डॉ. अंकित तिवारी ने बताया कि अगले कई दिनों तक इसी तरह से कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी रहेगा।
... और पढ़ें

गरीब बच्चों को शिक्षित करने में वरदान बनीं मोहल्ला पाठशालाएं

बलरामपुर। मोहल्ला पाठशालाओं में शिक्षा की अलख जगाई जा रही है। कोरोना काल में गरीब बच्चों को शिक्षित करने में मोहल्ला पाठशालाएं वरदान बन गई हैं। स्मार्ट फोन न होने के बावजूद गरीब बच्चों को मोहल्ला कक्षाओं में पढ़ाई करने का मौका मिला है। यह बातें उप शिक्षा निदेशक/डायट प्राचार्य विनय मोहन वन ने शुक्रवार को न्याय पंचायत मोहनपुर के प्राथमिक विद्यालय नारायणपुर दयालीडीह व प्राथमिक विद्यालय लौकहवा के सभी शिक्षक संकुल सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक में कहीं।
उप शिक्षा निदेशक ने ई-पाठशाला फेज एक व दो, टीएलएम से बच्चों को पढ़ाने, अभिभावकों के मोबाइल में दीक्षा व रीड एलॉग एप डाउनलोड कराने व रजिस्ट्रेशन के साथ वीविंग टाइम बढ़ाने की समीक्षा की। सभी शिक्षकों को प्रेरक विद्यालय बनाने पर फोकस करने का निर्देश दिया गया। तीनों हस्त पुस्तिकाओं आधारशिला, शिक्षक संग्रह व ध्यानाकर्षण पर शिक्षकों ने अपना पक्ष रखा। शिक्षक डायरी, पुस्तकालय व रीडिंग कार्नर पर भी चर्चा की गई।
सहज पुस्तिका, आधारशिला क्रियान्वयन, ई कंटेंट पर अभिभावकों की सहभागिता, निष्ठा मॉड्यूल के प्रशिक्षण की प्रगति, दीक्षा टीपीडी पॉकेड कैलेंडर के प्रशिक्षण, रिमिडियल टीचिंग, मिशन प्ररेणा, प्रेरणा उत्सव के 100 दिन व शिक्षक योजना के प्रस्तुतीकरण जैसे बिंदुओं को भी समीक्षा बैठक में शामिल किया गया। बीईओ महेंद्र कुमार ने शिक्षा क्षेत्र तुलसीपुर में ई-पाठशालाओं के संचालन व अन्य गतिविधियों के बारे में उप शिक्षा निदेशक को जानकारी दी। डीसी प्रशिक्षण मोहित देव त्रिपाठी ने समीक्षा बैठक का संचालन किया। समीक्षा बैठक में डायट मेंटर त्रिपुरारी सहित सभी एसआरजी व एआरपी सदस्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित, 1.67 वोटर बढ़े

बलरामपुर। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शुक्रवार को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया। पिछले चुनाव से इस बार 1.67 लाख मतदाता बढ़े हैं। सूची के अनंतिम प्रकाशन के बाद भी 20 हजार वोटर बढ़े हैं। वहीं अब चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को सीटों के आरक्षण का इंतजार है। जिले की 800 ग्राम पंचायतों में प्रधानों, 1053 सदस्य, 997 बीडीसी व 40 डीडीसी सदस्य पदों पर मतदान कराया जाएगा। इस बार जिले के 2486 बूथों पर 16.40 लाख वोटरों को मतदान का मौका मिलेगा।
सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंच स्थानीय राजेश कुमार ने बताया कि शुक्रवार को पंचायतों की अंतिम वोटर लिस्ट का प्रकाशन करा दिया गया है। इससे पहले 27 दिसंबर 2020 को मतदाता सूची का अनंतिम प्रकाशन किया गया था और तीन जनवरी 2021 तक दावे व आपत्तियां लेने की तारीख निर्धारित की गई थी। अनंतिम मतदाता सूची में कुल 1619951 वोटर थे जबकि अंतिम प्रकाशन में वोटरों की संख्या 1640124 हो गई है। जिले में 22 नए मतदान केंद्र व 449 नए मतदेय स्थल बढ़ाए गए है।
इससे कुल 997 मतदान केंद्रों व 2486 पोलिंग बूथों पर मतदान कराने की व्यवस्था की जा रही है। डीपीआरओ नीलेश प्रताप सिंह ने बताया कि शासन स्तर से अभी तक त्रिस्तरीय पंचायत सीटों के आरक्षण के संबंध में कोई दिशा निर्देश नहीं मिला है। शासन ने पांच बार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ब्योरा मांगा था जिसे भेजा जा चुका है। शासन से दिशा निर्देश मिलते ही तत्काल त्रिस्तरीय पंचायत के सीटों के आरक्षण के संबंध में कार्रवाई की जाएगी।
ब्लॉकवार वोटरों का विवरण
ब्लॉक मतदाता
सदर 247547
हरैया सतघरवा 212959
तुलसीपुर 209281
गैसड़ी 196899
पचपेड़वा 177878
श्रीदत्तगंज 146281
उतरौला 134072
गैड़ास बुजुर्ग 126936
रेहरा बाजार 188271
वर्ष 2021 की स्थिति
कुल ग्राम पंचायत/प्रधान - 800
कुल सदस्यों की संख्या 10053
कुल बीडीसी सदस्य 997
कुल डीडीसी सदस्य 40
कुल मतदान केंद्रों की संख्या 927
कुल मतदेय स्थलों की संख्या 2486
कुल वोटरों की संख्या - 1640124
पंचायत चुनाव कराने की हो रही तैयारियां
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2021 को कराने की तैयारियां की जा रही है। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदान केंद्रों व पोलिंग बूथों को बढ़ाने की प्रक्रिया पूर कर ली गई है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन करा दिया गया है। सीटों के आरक्षण के संबंध में अभी तक शासन स्तर से कोई दिशा निर्देश नहीं प्राप्त हुआ है। शासन से दिशा निर्देश मिलते ही आरक्षण प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।
श्रुति, जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम
... और पढ़ें

सात अस्पतालों में 1182 वॉरियर्स को लगा टीका

बलरामपुर। जिले के सात अस्पतालों में शुक्रवार को टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया। इस दौरान कोरोना के खिलाफ वॉरियर्स बनकर काम करने वाले 1182 डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी व फ्रंट लाइन कर्मचारियों को टीका लगाया गया। मेमोरियल चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने पहला टीका लगवाकर सत्र का शुभारंभ किया। टीका लगवाने वाले कर्मचारियों में काफी उत्साह दिखाई दिया। डीएम व सीएमओ ने टीकाकरण स्थलों का निरीक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। टीकाकरण को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए नोडल अधिकारी भी पूरे टाइम टीकाकरण स्थल पर मौजूद रहे।
जिला मेमोरियल चिकित्सालय में सीएमएस डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने सुबह 9.35 बजे टीका लगवाकर सत्र का शुभारंभ किया। यहां पर सरकारी डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मियों के अलावा प्राइवेट चिकित्सकों को भी टीका लगाया गया। टीका लगवाने के बाद डॉक्टरों ने खुशी जताते हुए आम जनमानस को भी टीकाकरण के लिए तैयार रहने की प्रेरणा दी। जिला संयुक्त चिकित्सालय में सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह, सीएमएस डॉ. नानक सरन एवं प्रशासन के नोडल अधिकारी बीएसए डॉ. रामचन्द्र ने टीकाकरण सत्र का शुभारंभ कराया। यहां पर पहला टीका डॉ. आलोक कुमार चौधरी को लगाया गया।
जिला महिला अस्पताल में सीएमएस डॉ. विनीता राय ने टीकाकरण सत्र की शुरुआत करते हुए लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया। बलरामपुर ग्रामीण क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय कलवारी में एपीडेमोलोजिस्ट डॉ. श्याम जी श्रीवास्तव एवं प्रशासन के नोडल नायब तहसीलदार अंकुर यादव ने टीकाकरण सत्र का शुभारंभ कराया। यहां पर तीन सत्र का आयोजन किया गया। डीएम श्रुति एवं सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने टीकाकरण सत्र का निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
डीएम ने कहा कि टीका लगवाने वाले कोरोना वारियर्स के बीच सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराया जाए। तुलसीपुर के ईशावास्यम इंटर कॉलेज में डॉ. सुमंत सिंह चौहान ने पहला टीका लगवाया। गैसड़ी में उप मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण कुमार व प्रशासन के नोडल अधिकारी बीडीओ राजेश कुमार ने टीकाकरण सत्र की शुरुआत की। श्रीदत्तगंज में एसीएमओ डॉ. एके सिंघल, चिकित्साधीक्षक डॉ. सुजीत पांडेय एवं प्रशासन के नोडल बीडीओ एके दूबे ने टीकाकरण सत्र का शुभारंभ कराया। यहां पर टीकाकरण का दो सत्र आयोजित किया गया। सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुजीत पांडेय ने वैक्सीन को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।
अधिकारियों ने निरीक्षण कर लिया स्थिति का जायजा
जिले में टीकाकरण स्थलों की शुक्रवार को निगरानी में अधिकारी जुटे रहे। संयुक्त विकास आयुक्त देवीपाटन मंडल वीपी पांडेय ने संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंचकर टीकाकरण का जायजा लिया। उन्होंने वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम एवं निगरानी कक्ष का निरीक्षण कर कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। डीएम श्रुति व सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने कंपोजिट विद्यालय कलवारी टीकाकरण स्थल का निरीक्षण किया। डीएम ने प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि लाभार्थियों को टीका लगाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक रोककर उनकी निगरानी की जाए।
... और पढ़ें

छप्पर में लगी आग, जिंदा जला मासूम

रेहरा बाजार (बलरामपुर)। खम्हरिया गांव में गुरुवार देर रात छप्पर में लगी आग से सात वर्षीय मासूम जिंदा जल गया। मासूम के बाबा ने गांव के ही एक व्यक्ति पर रंजिश के चलते पहले मारपीट कर 30 हजार रुपये छीन लेने और फिर छप्पर में आग लगा देने का आरोप लगाते हुए थाना रेहरा बाजार में तहरीर दी है। वहीं पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की जांच शुरू कर दी है।
खम्हरिया निवासी ईश्वरदीन ने थाने में दी तहरीर में कहा है कि गुरुवार देर रात रंजिश के चलते गांव का ही एक व्यक्ति उनके घर पहुंचा और मारपीट करने लगा। इस दौरान घर में रखे 30 हजार रुपये भी छीन लिए और छप्पर में आग लगा दी। छप्पर के नीचे उसका सात वर्षीय पोता दीपक सो रहा था। आग से झुलसकर दीपक की मौत हो गई। पीड़ित के शोर मचाने पर पहुंचे ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत कर आग बुझाई। इस दौरान वह भी गंभीर रूप से झुलस गया।
सूचना पाकर रात में ही सीओ उतरौला राधारमण सिंह, प्रभारी निरीक्षक पंकज सिंह आदि ने मौके पर पहुंचकर मामले का जायजा लिया। सीओ ने बताया कि ईश्वरदीन ने गांव के बाहर छप्पर का मकान बना रखा था। गांव में भी उसका घर है। पोता दीपक बाबा के पास ही रहता था। ऐसा लग रहा है कि रात में खाना बनाते समय अचानक आग लगी है। ईश्वरदीन के आरोपों की भी जांच की जा रही है। मासूम के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। उधर ग्रामीणों तथा परिवारीजनों ने प्रदर्शन कर घटना की जांच कराने तथा दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की है।
... और पढ़ें

82 परीक्षार्थियों ने छोड़ी बैक पेपर परीक्षा

बलरामपुर। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय कपिलवस्तु सिद्धार्थनगर से संबद्ध एमएलके पीजी कॉलेज परीक्षा केंद्र पर गुरुवार को बैक पेपर/ इंप्रूवमेंट की परीक्षा शुरू कराई गई। परीक्षा के पहले दिन 860 परीक्षार्थी शामिल हुए, वहीं 82 परीक्षार्थियों ने एग्जाम छोड़ दिया।
एमएलके पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आरके सिंह ने बताया कि बैक पेपर/ इंप्रूवमेंट की परीक्षाएं 29 जनवरी तक चलेंगी। केंद्र पर बलरामपुर व श्रावस्ती के सभी महाविद्यालय के परीक्षार्थी एग्जाम दे रहे है। शांतिपूर्ण व नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए कई सचल दस्ते बनाए गए है। सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन कराया जा रहा है। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग कराया जा रहा है।
सह परीक्षा प्रभारी डॉ. पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि पहले दिन प्रथम पाली में बीएससी / बीए तृतीय वर्ष के रसायन शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, भौतिकी विज्ञान, प्राणि विज्ञान, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, संस्कृत, राजनीति शास्त्र, भूगोल, हिंदी, इतिहास, गृह विज्ञान, अंग्रेजी व गणित विषय के पंजीकृत 430 की तुलना में 375 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। 55 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे है। द्वितीय पाली में बीएससी/बीए द्वितीय वर्ष के इन सभी विषयों में पंजीकृत 512 की तुलना में 485 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। इस दौरान 27 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।
... और पढ़ें

वेब सीरीज तांडव के डायरेक्टर का पुतला फूंका

बलरामपुर। वेब सीरीज तांडव में धार्मिक भावनाओं का अपमान करने पर भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने कड़ा विरोध जताया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने नगर में विरोध प्रदर्शन करते हुए डायरेक्टर का पुतला फूंका। कार्यकर्ताओं ने संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की मांग भारत सरकार से की है।
नगर अध्यक्ष अमन बंसल के नेतृत्व में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने बुधवार की रात नगर में वेब सीरीज तांडव के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान नगर अध्यक्ष ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर धार्मिक भावनाओं का अपमान हिंदू समाज बर्दाश्त नहीं करेगा। वेब सीरीज तांडव के कुछ दृश्य अत्यंत निंदनीय हैं।
जिला मीडिया प्रभारी अक्षय शुक्ला ने कहा कि कुछ लोग फिल्मों के माध्यम से हिंदू भावनाओं को भड़काने का काम कर रहे हैं। देवी देवताओं का खुलेआम उपहास उड़ाया जाता है। विरोध प्रदर्शन के बाद भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने तांडव वेब सीरीज के डायरेक्टर का पुतला भी फूंका। इस अवसर पर संदीप उपाध्याय, सौरभ तुलस्यान, आलोक सिंह, संप्रीत सिंह, प्रांजल उपाध्याय, सूरज तिवारी, रजत गुप्ता, अक्षत शुक्ला, आलोक मिश्रा व अंशुमान शुक्ला सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बलरामपुर के सात अस्पतालों में 1211 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका

बलरामपुर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में आज से टीकाकरण का दूसरा सत्र शुरू होगा। 22 जनवरी को जिले के सात अस्पतालों में 1211 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। 28 और 29 जनवरी को भी इन सात अस्पतालों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।
जिलाधिकारी श्रुति की अध्यक्षता में गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में टास्क फोर्स की बैठक हुई। सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि 22 जनवरी को संयुक्त जिला चिकित्सालय, जिला मेमोरियल चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, सीएचसी गैसड़ी, ईशावास्यम इंटर कॉलेज तुलसीपुर, सीएचसी श्रीदत्तगंज व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जोकहिया में 1211 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। हर सत्र में टीकाकरण के लिए छह सदस्यीय टीम तैनात की गई है।
डीएम ने सभी टीकाकरण स्थल के प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि अस्पताल में मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था हरहाल में सुनिश्चित की जाए। पुलिस विभाग व चिकित्सा विभाग के नोडल अधिकारी सभी प्रोटोकॉल का पालन करवाएं। बैठक में पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल, सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह, एसीएमओ डॉ. बीपी सिंह, डॉ. एके सिंघल, एएसपी अरविंद मिश्रा, डॉ. उपांत डोंगरे व सभी एसडीएम, बीडीओ व प्रभारी चिकित्साधिकारी आदि मौजूद रहे।
तीन दिन में 3639 लोगों को लगेगा टीका
सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि 22 जनवरी के बाद 28 और 29 जनवरी को भी जिले के सात अस्पतालों में टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा। संयुक्त जिला चिकित्सालय में 146, जिला मेमोरियल चिकित्सालय में 363, जिला महिला अस्पताल में 306, पीएचसी जोकहिया बलरामपुर में 907, सीएचसी श्रीदत्तगंज में 541, सीएचसी तुलसीपुर में 719 एवं सीएचसी गैसड़ी में 653 कोरोना वॉरियर्स सहित जिले में कुल 3639 लोगों को टीका लगाया जाएगा।
अभियान की सफलता के लिए सभी स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग के साथ प्रशासन और पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिला संयुक्त चिकित्सालय में सीएमएस डॉ. नानक सरन, मेमोरियल चिकित्सालय में सीएमएस डॉ. एके श्रीवास्तव, महिला चिकित्सालय में सीएमएस डॉ. विनीता राय, सीएचसी श्रीदत्तगंज में एसीएमओ डॉ. एके सिंघल, ईशावास्यम इंटर कॉलेज तुलसीपुर में डिप्टी सीएमओ डॉ. अरुण कुमार, सीएचसी गैसड़ी में जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेंद्र मणि त्रिपाठी एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बलरामपुर में एपीडेमोलोजिस्ट डॉ. श्याम जी श्रीवास्तव नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।
... और पढ़ें

फायरिंग कर वीडियो वायरल करने वाले दो भाई गिरफ्तार

रेहरा बाजार (बलरामपुर)। नई बंदूक खरीद कर घर पहुंचे दो भाइयों ने मकान के सामने ही फायरिंग कर डाली और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दोनों भाइयों को गिरफ्तार कर लिया।
प्रभारी निरीक्षक रेहरा बाजार पंकज सिंह ने बताया कि हुसैनाबाद निवासी फरहान ने बीते अपने नाम से रायफल का लाइसेंस बनवाया था। रायफल लेकर घर पहुंचते ही फरहान ने अपने भाई फहद के साथ मकान के सामने फायरिंग कर इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया।
वीडियो वायरल होते ही पुलिस हरकत में आ गई और दोनों भाइयों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। लाइसेंस तथा रायफल भी जब्त कर ली गई है। एसपी हेमंत कुटियाल ने बताया कि फरहान व उसके भाई फहद को गिरफ्तार कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X