विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

मेरठ में हॉटस्पॉट इलाकों की ड्रॉन से निगरानी, यूपी में 427 हुई संक्रमितों की संख्या

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीज मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार की सुबह आगरा में पांच नए मामले सामने आए हैं। यूपी में संक्रमितों की संख्या 427 पहुंच गई है।

10 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बांदा

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

किशोरी से ग्राम प्रधान के बेटे ने किया दुष्कर्म

बांदा। नरैनी कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में माता-पिता के साथ खेत में फसल काटने गई 16 वर्षीय किशोरी के साथ रविवार को महिला ग्राम प्रधान के विवाहित पुत्र ने तमंचे के बल पर खेत में दबोचकर दुष्कर्म किया। पिता की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ फिलहाल छेड़छाड़ की रिपोर्ट दर्ज की है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस का कहना है कि जांच में अगर दुष्कर्म करने की बात सामने आती है तो धारा बढ़ाई जाएगी। कोतवाली क्षेत्र के एक निवासी व्यक्ति ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि पत्नी और 16 वर्षीय बेटी के साथ रविवार (5 अप्रैल) को वह बटाई के खेत में फसल काटने गया था। दिन में करीब 11 बजे वह और उसकी पत्नी घर लौट आए, जबकि पुत्री खेत में शौच के लिए चली गई थी। काफी देर तक नहीं लौटी तो वह उसकी तलाश में गया।
खेत में उसकी पुत्री रोती हुई मिली और बताया कि गांव के युवक ने तमंचा दिखाकर उसके साथ जबरदस्ती दुष्कर्म किया है। आरोपी युवक की मां ग्राम प्रधान हैं। कोतवाली प्रभारी गिरेंद्र सिंह ने बताया कि पॉक्सो एक्ट की रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि जांच की जा रही है। दुष्कर्म का आरोप सही मिला तो धारा बढ़ाई जाएगी। किशोरी का मेडिकल कराया जाएगा।
... और पढ़ें

निगेटिव रिपोर्ट के बाद सभी की मेडिकल कालेज से छुट्टी

बांदा। कोरोना वायरस को लेकर यहां हालात सुधर रहे हैं। पूर्व में मिले दो पॉजिटिव मामलों में एक की रिपोर्ट सोमवार को निगेटिव आ गई। दूसरे पॉजिटिव की दूसरी जांच के लिए नमूना भेजा जा रहा है। उधर, मंगलवार को मेडिकल कालेज में क्वारंटीन वार्ड में भर्ती 34 लोगों को यहां से छुट्टी दे दी गई। सोमवार की शाम इन सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी। इनमें ज्यादातर दोनों पॉजिटिव मरीजों के परिजन हैं। इन सभी को अब 14 दिनों के लिए कृषि विश्वविद्यालय में बनाए गए विशेष सेंटर में रखने की तैयारी है।
पिछले सप्ताह दो जमातियों के पॉजिटिव केस मिलने के बाद यहां हड़कंप मच गया था। दोनों पॉजिटिव के मोहल्ला और गांव क्वारंटीन कर दिए गए हैं। इनमें आना-जाना रोक दिया गया है। यह अभी भी जारी है। इन्हीं के परिवारों के व कुछ अन्य मिलाकर कुल 54 लोगों को मेडिकल कालेज में रखा गया था। कई किस्तों में इन सबकी आई रिपोर्ट निगेटिव पाए जाने पर इन्हें यहां से छुट्टी दे दी गई है। इनमें कुछ नरैनी सीएचसी और कुछ कृषि विश्वविद्यालय में भेजे गए हैं। यह 14 दिन वहीं बिताएंगे।
मंगलवार को मेडिकल कालेज का क्वारंटीन वार्ड पूरी तरह से खाली हो गया। उधर, लगातार मिल रही निगेटिव रिपोर्ट से प्रशासन और जनपद वासियों सहित संबंधित परिवारों ने राहत की सांस ली है। अलबत्ता अब मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में पूर्व में पॉजिटिव रिपोर्ट आने वाले दो मरीजों सहित चार अन्य संभावित मरीजों को रखा गया है। इनके नमूने भी जांच को भेजे जा रहे हैं।
... और पढ़ें

कोरोना महामारी से निपटने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने दिए 88 लाख

बांदा। कोरोना (कोविड-19) महामारी से निपटने में सहयोग के लिए जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के सभी अधिकारियों व शिक्षकों तथा स्टाफ ने अपना एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में दिया है। कुल 88 लाख 38 हजार 804 रुपये ई-पेमेंट के जरिए मुख्यमंत्री राहत कोष में भेज दिए गए हैं।
एक दिन का वेतन दान करने वालों में बीएसए कार्यालय 29,585 रुपये, वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय 12,400 रुपये, शिक्षक और शिक्षणेतर कर्मचारी 83,96,576 रुपये, अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षक और शिक्षणेतर कर्मचारियों का 2,67,441 रुपये, राजकीय सीनियर कन्या बेसिक विद्यालय, बदौसा का 8770 रुपये और परिषदीय स्कूलों के शिक्षामित्रों का 1,24,032 रुपये भेजा गया है।
बीएसए हरिश्चंद्रनाथ एवं वित्त एवं लेखाधिकारी प्रवीन कुमार ने प्रदेश के शिक्षा निदेशक (बेसिक) को पत्र के जरिए यह अवगत कराया है। उधर, प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष आशुतोष त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षकों ने भी स्वेच्छा से सहयोग राशि दी है।
एक दिन का वेतन देने के अलावा बेसिक शिक्षा के शिक्षकों ने अपने पास से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री राहत कोष में अलग सहायता राशि दी है। सीमा सिंह ने 35 हजार, प्रकाश त्रिपाठी व हर्ष शुक्ला ने 25-25 हजार रुपये दिए हैं। शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष आशुतोष त्रिपाठी व कोषाध्यक्ष केपी सिंह, रजनी जैन, ब्रजेश तिवारी ने 11-11 हजार रुपये दिए हैं। इनके अलावा वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप सिंह, मिथलेश तिवारी, रजनी गुप्ता, नेहा गुप्ता, जय दीक्षित, राजवीर सिंह (जसपुरा), विवेक यादव (बबेरू), छोटे बाबू प्रजापति (जसपुरा), राजेश द्विवेदी (बड़ोखर), चंद्रशेखर त्रिपाठी (बिसंडा), राजेश यादव (बिसंडा), राजेश तिवारी (महुआ), सुनील वर्मा (नरैनी), संतोष सविता (बिसंडा), इंद्रजीत निषाद, निशा देवी, नंदिता चौहान, रचना राजपूत, गायत्री श्रीवास्तव, निशा वर्मा, स्मिता यादव, मुक्ता, तरन्नुम फात्मा, जैनब फात्मा, शैलेंद्र भदौरिया, शीलेंद्र पांडेय, अभिषेक पांडेय, अरविंद पांडेय, रविशंकर निगम, रामदेव, रमाकांत दीक्षित, शिवम सिंह, चंद्रमोहन, राजेंद्र प्रसाद, वीरेंद्र साहू, रामचंद्र शिवहरे, अतुल दीक्षित, राममनोहर, सुनील मिश्रा, कुलदीप यादव, अमित विश्वकर्मा, आशीष सिंह, विजय साहू, राहुल आरोरा, शैलेंद्र कुमार, सुनील कुमार, राजेश यादव, संजय द्विवेदी, कालका प्रसाद, संदीप पांडेय, सुमित त्रिपाठी आदि ने 500 रुपये से लेकर 10 हजार रुपये तक दान दिए हैं।
... और पढ़ें

नदी में डूब दो भाई

बदौसा। परिजनों के साथ खेत गए दो भाई बागै नदी में नहाने के दौरान डूब गए। कई घंटे बाद देर शाम पुलिस के गोताखोरों ने दोनों के शव घटनास्थल से कुछ दूरी पर नदी से बरामद किए।
लमहेटा गांव के मजरा शिवहारी निवासी रामसुफल यादव के पुत्र नीरज (10) और अंशू (8) दोपहर करीब दो बजे बागै नदी में नहा रहे थे। घर के अन्य लोग खेत में फसल काट रहे थे। नहाते समय दोनों नदी में डूब गए, लेकिन किसी को पता नहीं चला।
शाम को परिजन खेत से लौटे तो बच्चों के न मिलने पर तलाश शुरू की। नदी में डूबने की आशंका पर पुलिस को सूचना दी गई। थानाध्यक्ष नरेश प्रजापति और लम्हेटा चौकी प्रभारी बृजेश कुमार मौके पर पहुंचे और गोताखोरों की मदद से रात करीब आठ बजे दोनों के शव घटनास्थल से करीब दो सौ मीटर दूर बरामद किया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
... और पढ़ें

गूलर नाका में दूसरे चरण का सैनिटाइजेशन

बांदा। शहर के गूलर नाका में पाजिटिव की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आ जाने के बाद भी गुरुवार को यहां व आसपास दूसरे चरण का सैनिटाइजेशन किया गया। अग्निशमन विभाग ने फायर टैंकर से दवा मिश्रित पानी का छिड़काव किया।
अग्निशमन क्षेत्राधिकारी अनूप सिंह ने बताया प्रतिदिन शहर के दो से तीन मोहल्लों का सैनीटाइजेशन किया जाएगा। उधर, नगर पालिका परिषद द्वारा शुरू किए गए सैनिटाइजेशन के दूसरे दिन गुरुवार को चौसठ जोगिनी, खाईपार नई बस्ती, हरिजन बस्ती, बकरा मंडी, दाताकुटी आदि में सैनिटाइजेशन किया गया।
ईओ संतोष कुमार मिश्र ने बताया कि 13 अप्रैल को कालूकुआं चौराहा, गायत्री नगर तिराहा, भल्ला का पुरवा, चमड़ा मंडी, कपरिया डेरा आदि में सैनीटाइजेशन किया जाएगा। संवाद
... और पढ़ें

रिवाल्वर से फायरिंग का फोटो वायरल

बांदा। राजकीय मेडिकल कालेज में कोरोना संदिग्ध और पाजिटिव मरीजों का इलाज कर रहे डाक्टरों और अन्य स्टाफ कर्मियों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है। इस अविध में शहर के एक होटल में रहेंगे। क्वारंटीन किए गए सदस्यों की कुल संख्या 29 बताई गई है।
मेडिकल कालेज प्रधानाचार्य डा. मुकेश कुमार यादव ने बताया कि लगातार मरीजों के इलाज में लगे इन चिकित्सको और स्टाफ कर्मियों को उनकी सेहत की सुरक्षा के मद्देनजर क्वारंटीन किया गया है।
इनमें 7 डाक्टर, 8 फार्मासिस्ट, 12 नर्सिंग स्टाफ और दो स्वीपर शामिल हैं। इन सभी के सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजे गए हैं। प्रधानाचार्य ने बताया कि इनके स्थान पर अब मेडिकल कालेज में डाक्टरों और स्टाफ की दूसरी टीम लगाई गई है।
... और पढ़ें

राशन वितरण में अनुपस्थित नोडल की जांच के आदेश

बांदा। राशन की सरकारी दुकानों में ई-पाश मशीनों से राशन वितरण के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नामित किए गए ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी और लेखपालों द्वारा वितरण के समय उपस्थित न रहने पर डीएम अमित सिंह बंसल ने जिला पंचायत राज अधिकारी, सभी एसडीएम व खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने स्तर से जांच कर आख्या प्रेषित करे।
गुरुवार को डीएम द्वारा जारी आदेश में कहा है कि उन्होंने 29 मार्च को आदेश जारी कर उपरोक्त कर्मचारियों को नोडल अधिकारी नामित करते हुए अपने सामने राशन बंटवाने का निर्देश दिया था, लेकिन अधिकांश नोडल अधिकारी वितरण के समय उपस्थित नहीं हो रहे। राशन की दुकानों में अनियमितताएं और विवाद की शिकायतें आ रहीं हैं।
नोडल अधिकारियों की यह लापरवाही विभागीय और अनुशासनात्मक कार्रवाई की परिधि में आती है। डीएम ने निर्देश दिया है कि खाद्यान्न वितरण पर्यवेक्षणीय ड्यूटी में लगे अधिकारियों व कर्मचारियो को आंवटित दुकान पर वितरण निगरानी के लिए उपस्थिति सुनिश्चित करें। साथ ही जांच करके इसकी रिपोर्ट उन्हें प्रेषित करें। डीएम ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि वितरण में अनियमितता कर रहे विक्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई हो। लापरवाही तथा ड्यूटी नहीं करने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करना सुनिश्चित करें।
विधायक की टीम ने चार हजार लंच पैकेट बांटे
बांदा। भाजपा के सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी द्वारा लॉकडाउन से आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे परिवारों को राशन और लंच पैकेट बांटने का सिलसिला जारी है। गुरुवार को शहर के विभिन्न इलाकों में लगभग 4 हजार लंच पैकेट बांटे। इन्हें मोदी लंच पैकेट का नाम दिया गया है। विधायक के प्रतिनिधि रजत सेठ और पुष्कर द्विवेदी ,अनिरुद्ध त्रिपाठी, राकेश गुप्ता दद्दू, स्वदेशी शिवहरे, संतोष राजपूत, अभिनव गुप्ता, लाला कुशवाहा, रामकृष्ण शुक्ल, मुन्नीलाल चौरसिया, विनोद सिंह भी शामिल रहे। ब्यूरो
... और पढ़ें

बांदा कोरोना पाजिटिव से मुक्त, दोनों की रिपोर्ट निगेटिव

Order for investigation of absent nodal in ration distribution
बांदा। जनपद में कोरोना संक्रमण का खतरा फि लहाल टल गया है। शहर के गूलरनाका निवासी जमाती साजिद अली की दूसरी रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। उधर, शिव गांव निवासी अनवर अली की दूसरी रिपोर्ट ही निगेटिव आई है।
साजिद की पहली रिपोर्ट पाजिटिव आई थी। इसके एक सप्ताह बाद भेजे गए दूसरे नमूने की रिपोर्ट चार दिनों पूर्व निगेटिव आई थी। बुधवार 8 अप्रैल को पुन: उसका सैंपल भेजा गया था। उधर, शिव गांव निवासी अनवर अली की भी पहली रिपोर्ट पाजिटिव प्राप्त हुई थी। बुधवार को उसका भी दूसरा सैंपल जांच के लिए भेजा गया था।
गुरुवार को शाम आई रिपोर्ट में उसमें भी निगेटिव पाया गया है। इस प्रकार अब जनपद में कोई पाजिटिव रिपोर्ट नहीं बची है। प्रधानाचार्य डा. मुकेश कुमार यादव ने बताया कि अब कोई पाजिटिव मरीज नहीं है। दोनों निगेटिव हो चुके लोगों को फिलहाल मेडिकल कालेज में ही आइसोलेशन वार्ड से हटाकर क्वारंटीन वार्ड में रखा जाएगा। शिव गांव निवासी का जल्द ही दूसरा नमूना भी जांच के लिए भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

लॉकडाउन उल्लंघन में 34 गिरफ्तार, 11 रिपोर्ट

बॉदा। लॉकडाउन का उल्लंघन और सोशल मीडिया पर गलत और भड़काऊ मैसेज भेजने वालों पर रिपोर्ट और गिरफ्तारी का सिलसिला जारी है। 24 घंटे के अंदर लॉकडाउन उल्लंघन की 11 रिपोर्ट दर्ज हुई। 32 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सोशल मीडिया मामले में 3 एफआईआर और एक गिरफ्तारी हुई है।
लॉकडाउन उल्लंघन मुकदमों की संख्या अब 58 हो गई है। इसमें 144 लोगों को नामजद किया गया है। इनमे 97 गिरफ्तार किए गए है। उधर, सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने में दर्ज हुई रिपोर्टों की संख्या 12 हो गई है। इसमें 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अब तक 11,966 वाहनों की चेंकिग हुई है। इसमें 1634 का चालान और 181 वाहनों को सीज किया गया है। वाहन चालकों से 6 लाख 24 हजार 200 रुपये शमन शुक्ल वसूला गया है। धारा 151, 107, 116 में 26 लोगों पर कार्रवाई की गई है। ब्यूरो
कमिश्नर और डीआईजी ने शिव गांव का निरीक्षण किया
ओरन। एक व्यक्ति को कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद क्वारंटीन और सील कर दिए गए शिव गांव में बुधवार की शाम मंडलायुक्त गौरव दयाल और डीआईजी दीपक कुमार ने निरीक्षण किया। गांव में सभी तरफ से रास्ते बंद कर दिए हैं। लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं।
आयुक्त ने एसडीएम महेंद्र प्रताप सिंह को निर्देश दिए कि क्वारंटीन किए गए लोगों को चिकित्सा, राशन आदि की दुश्वारी न हो। सुरक्षा में कोई चूक न हो। सीओ राजीव प्रताप सिंह और थाना प्रभारी प्रतिमा सिंह भी उपस्थित रहीं। संवाद
विधायक ने बांटी राशन सामग्री
ओरन। विधायक राजकरन कबीर ने बिसंडा ब्लाक के उतरवां, सिंहपुर, अमलिहा, परसेटा, ओरन ग्रामीण आदि गांवों में राशन सामग्री वितरित की। इस मौके पर देवमूरत द्विवेदी, बुद्धविलास पांडेय, राजा चतुर्वेदी, नीरज, राहुल, अवधेश त्रिपाठी, राजकिशोर रैकवार, विकास सिंह, अरविंद सेठ आदि उपस्थित रहे। संवाद
सफाई कर्मियों को बचाव सामग्री बांटी
नरैनी। ब्लाक पंचायत भवन में एडीओ पंचायत रमेशचंद्र कुशवाहा ने सभी 137 सफाई कर्मियों को दस्ताने, मास्क, चश्मा, सैनेटाइजर आदि सामग्री की किट बांटी। बताया कि सफाई कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए ये उपाय किए गए हैं। अशोक यादव, राजबहादुर वर्मा, सुरेश आदि सचिव उपस्थित रहे।
उधर, नगर पंचायत ईओ अमर बहादुर सिंह ने बताया कि नगर के कुछ स्थानों पर रोजाना सैनेटाइजेशन कराया जा रहा है। यहां लोगों का आना जाना ज्यादा है। राजकुमार इंटर कालेज और कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय भी शामिल है। पांच कर्मचारी, करन, दिनेश गोविंद और सफाई नायक उमेश विश्वकर्मा आदि को लगाया गया है। संवाद
... और पढ़ें

लॉकडाउन ने बुझा दिए घुमंतू परिवारों के चूल्हे

बांदा। लॉकडाउन से पैदा हुई बेरोजगारी की मार घुमंतू परिवारों पर भी पड़ रही हैं। मजदूरी ठप होने के साथ ही इनके अन्य कारोबार भी बंद हैं। घरों में चूल्हें नहीं जल रहे हैं। दशकों से झुग्गी झोपिड़यों में जीवन बिता रहे इन परिवारों के पास राशनकार्ड भी नहीं हैं।
इसकी बानगी नरैनी तहसील के खेरवा गांव में है। यहां कुचबंधिहा घुमंतू परिवार आबाद है। सामूहिक हस्ताक्षरों से एसडीएम को दी अर्जी में इन परिवारों ने बताया कि लॉकडाउन से कहीं मजदूरी करने नहीं जा पा रहे। घर में अनाज का दाना नहीं है। कई दिन से चूल्हे नहीं जले। बच्चे भूख से बिलबिला रहे हैं। कहा कि उनके पास राशनकार्ड भी नहीं है।
आपूर्ति निरीक्षक ने राशनकार्ड उपलब्ध कराने से हाथ खडे़ कर दिए हैं। घूमतूं परिवारों ने तत्काल राशन और भोजन की मांग की है। कहा है कि शीघ्र व्यवस्था न हुई तो उनके परिवारों में भूख से मौत हो सकती है। अर्जी देने वालों में केला, सुदेवी, पप्पू, रूबी, रानी, उर्मिला, महेश, अंजली, ममता आदि शामिल है।
घुमंतू परिवारों में टीबी का प्रकोप
बांदा। नरैनी क्षेत्र के खम्हौरा गांव में बसे घुमंतू परिवारों में कई महिला-पुरुष टीबी के शिकार हो गए हैं। इनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। विद्याधाम समिति के राजा भइया ने बताया कि बीमारों के इलाज की कोई व्यवस्था नहीं है। आर्थिक तंगहाली के चलते ये अपने पास इलाज नहीं करा सकते। यहां के कई लोग टीबी से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन में इनकी हालत और दयनीय हो गई है।
... और पढ़ें

घुमंतुओं के घर जले चूल्हे, 25 परिवारों को राशन

बांदा। लॉकडाउन में अपनी रोजी रोटी और रोजगार गवां बैठे घुमंतू परिवारों के बुझे पडे़ चूल्हों की खबर का असर हुआ। प्रशासन ने 25 और कोटेदार ने 10 परिवारों को राशन बांटा। कोटेदार ने घुमंतू परिवारों को खरी खोटी सुनाई कि मीडिया तक खबर क्यों पहुंचाई।
नरैनी तहसील के खेरवा गांव में गरीबी के दिन काट रहे कुचबंधिया घुमंतू परिवार लॉकडाउन के बाद मजदूरी नहीं कर पा रहे। उनके चूल्हे बुझे पडे़ हैं। गुरुवार (9 अप्रैल) को अमर उजाला में खबर प्रकाशित होने के बाद गांव के कोटेदार ने इन घुमंतू 10 परिवारों को राशन दिया। इन परिवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए फोटो, आधार कार्ड, बैंक पासबुक आदि की फोटोकापी जमा करने को कहा है।
केला, सुदेवी, पप्पू, रूबी, रानी, उर्मिला, महेश, अंजली, ममता आदि राशन पाने वालों में शामिल हैं। परिवारों ने बताया कि कोटेदार ने मीडिया तक खबर पहुंचाने पर उन्हें खरी खटी सुनाई। उधर, एसडीएम (नरैनी) वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि घुमंतू परिवारों के राशनकार्ड नहीं बने हैं, इसीलिए उन्हें राशन नहीं मिला। एसडीएम ने बताया कि गुरुवार को 25 परिवारों को राशन उपलब्ध करा दिया गया है।
मंडल में 10,701 घुमंतू श्रमिक चिह्नित
बांदा। ‘मुसाफिर हूं यारो, न घर है न ठिकाना’। यह फिल्मी गीत चित्रकूटधाम मंडल में 10 हजार से ज्यादा घुमंतू मजदूरों के लिए हकीकत बना हुआ है। लॉकडाउन के बाद श्रम विभाग ने चारों जिलों में इन मजदूरों को सर्वे करके चिह्नित किया है। बांदा में 4033, चित्रकूट में 2108, महोबा में 2213 और हमीरपुर में 2347 (कुल 10,701) घुमंतू श्रमिक शामिल हैं।
... और पढ़ें

चिकित्सा और सफाई कर्मियों का सम्मान

मंडल में मात्र एक पाजिटिव, 13 आइसोलेट, 12853 क्वारंटीन

बांदा। चित्रकूटधाम मंडल में कोरोना वायरस काबू में है। 45 लाख से ज्यादा आबादी वाले मंडल में अब मात्र एक पाजिटिव (कोरोना संक्रमित) केस है। महानगरों से लौटे हजारों पलायित मजदूरों में मात्र 148 को ही कोरोना का संभावित पाया गया और उनकी स्क्रीनिंग की गई हैं। 293 संभावित मरीजों का परीक्षण किया गया है। मात्र 13 मरीज आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। महोबा और हमीरपुर में कोई आइसोलेट नहीं हुआ हैं।
चित्रकूटधाम मंडल के चारों जिलों में कोरोना संक्रमण की स्थिति ज्यादा गंभीर नहीं हैं। पिछले पखवारे से लॉकडाउन लागू होने से स्थिति बिगड़ने नहीं पाई। हालांकि मंडल के चारों जिलों से लाखों मजदूर महानगर को पलायन कर गए थे। इनमें अधिकांश वापस लौटे हैं। आशंका थी कि मुंबई, सूरत, दिल्ली आदि से लौटे इन मजदूरों में कोरोना संक्रमण हो सकता है, इसीलिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी मजदूरों का पहले स्वास्थ्य परीक्षण कराया।
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक चारों जिलों में महानगरों से लौटे मात्र 148 मजदूरों में ही संक्रमण की संभावना पाई गई है। उनकी स्क्रीनिंग की गई है। इनमें सबसे ज्यादा 99 मजदूर बांदा जिले में है। हमीरपुर 47 और चित्रकूट में मात्र 2 संभावित मजदूर हैं। महोबा में किसी मजदूर में संक्रमण की संभावना नहीं मिली है।
मंडल के चारों जिलों में अब तक मात्र 2 कोरोना पाजिटिव मामले पाए गए हैं। दोनों जमातियों से जुडे़ हैं। इनमें एक बांदा शहर और दूसरा बिसंडा क्षेत्र के शिव गांव का है। दोनों को मेडिकल कालेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। बांदा शहर वाले पॉजिटिव की एक हफ्ते बाद दूसरी रिपोर्ट निगेटिव मिली है। ऐसे में अब (8 अप्रैल तक) मात्र एक पाजिटिव केस है। मंडल के तीन अन्य जिलों में फिलहाल कोई पाजिटिव नहीं मिला हैं। मंडल के चारों जिलों में 12,853 लोगों को एहतियात के तौर पर क्वारंटीन किया गया है। इनमें ज्यादा महानगरों से लौटे मजदूर हैं।
लॉकडाउन के बाद मंडल में 11 विदेशी आए
बांदा। लॉकडाउन के बाद चित्रकूटधाम मंडल में 11 लोग विदेशों से लौटे हैं। इन सब का स्वास्थ्य परीक्षण किए जाने के बाद उनके घरों में ही 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है। विदेशों से आने वालों में सबसे ज्यादा 11 लोग बांदा जिले में आए हैं। चित्रकूट में दो विदेशी आए हैं। हमीरपुर और महोबा में किसी विदेशी की आमद नहीं हुई।
जनपद परीक्षण आइसोलेट क्वारंटीन
बांदा 26 4 4562
चित्रकूट 204 9 3579
महोबा 12 0 565
हमीरपुर 51 0 4147
योग 293 13 12,853
हालात पर लगातार है नजर: आयुक्त
बांदा। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि नोवेल कोरोना वायरस को लेकर चित्रकूटधाम मंडल में प्रशासन और सभी विभाग पूरी तरह सतर्क और सक्रिय हैं। लॉकडाउन का चारों जिलों में अनुपालन किया जा रहा हैं। जरूरतमंदाें को खाद्य सामग्री और जरूरी वस्तुएं पहुंचाई जा रही हैं। क्वारंटीन सेंटरों में भी समुचित व्यवस्थाएं हैं। यहां रात दिन नजर रखी जा रही है। मंडलायुक्त ने मंडल के नागरिकों से कहा है कि लॉॅकडाउन नियमों और सोशल डिसटेंसिंग का पूरी तरह पालन कर खुद सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित करें।
फल-सब्जी और दूध आपूर्ति के पर्याप्त इंतजाम
बांदा। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि मंडल में लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं और राशन आदि की आपूर्ति बनाए रखने के लिए चाराें जिलों में व्यवस्थाएं की गई हैं। बताया कि फल व सब्जी आदि की डिलेवरी के लिए बांदा में 232, चित्रकूट में 351, महोबा में 116, हमीरपुर में 139 (कुल 1038) वाहन लगाए गए हैं।
डोर टू डोर दूध पहुंचाने के लिए बांदा में 286, चित्रकूट में 179, महोबा में 251, हमीरपुर में 326 (कुल 1042), प्राविजन स्टोर के माध्यम से होम डिलेवरी में बांदा में 11, चित्रकूट में 15, महोबा में 80, हमीरपुर में 168 (कुल 281) वाहन/ साधन लगाए गए हैं। आयुक्त ने बताया कि अब तक स्वंय सेवी संगठनों ने चारों जिलों में 10,493 राशन पैकेट और सरकारी संस्थाओं ने 10,600 (कुल 21,093) पैकेट राशन किट बांटे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad
Atarra, Banda Coupon Ad

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us