विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की एमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बांदा

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

चित्रकूटधाम ने मुरादाबाद मंडल को हराया

बांदा। राज्यस्तरीय सीनियर पुरुष वालीबाल प्रतियोगिता में रविवार को दूसरे दिन पांच मैच हुए। मेजबान चित्रकूटधाम मंडल समेत कानपुर, गोरखपुर, लखनऊ और अयोध्या मंडलों की टीमों ने मैच जीते।
पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष पर खेल निदेशालय के निर्देश पर यहां स्पोर्ट्स स्टेडियम में क्रीड़ा कार्यालय के तत्वावधान में चल रही चार दिवसीय राज्यस्तरीय वालीबाल प्रतियोगिता में प्रदेश के 15 मंडलों की टीमें भाग ले रही हैं। इनमें 180 खिलाड़ी हैं।
दूसरे दिन मेजबान चित्रकूटधाम मंडल ने मुरादाबाद मंडल को 25-20, 23-25 और 25-17 के अंतर से हराया। कानपुर मंडल ने बरेली मंडल को 25-13, 21-25 व 25-14 अंकों पर पराजित किया। लखनऊ मंडल ने सहारनपुर मंडल को 25-19, 21-25 और 27-25 से हराया। गोरखपुर मंडल ने अलीगढ़ मंडल को 25-14 और 25-11 के अंतर से शिकस्त दी।
अधिवक्ता संघ पूर्व अध्यक्ष अशोक त्रिपाठी जीतू सहित बाबू सिंह यादव, शरद गुप्ता आदि ने टीमों के खिलाड़ियों से परिचय लेकर मैच शुरू कराए। निर्णायकों में उत्तर प्रदेश वालीबाल एसोसिएशन से भेजे गए यशवंत सिंह, संतोष पटेल, ज्ञानेंद्र कुमार, शिशिर पाठक, गजराज सिंह, विनोद सिंह, सुरेंद्र यादव, पीपी राय, शिवकुमार गुप्ता और अभिषेक कुमार उपस्थित रहे।
वरिष्ठ खिलाड़ी श्रीकृष्ण चौरसिया उर्फ लल्ला भइया, आदर्श बजरंग इंटर कालेज प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश कुमार पांडेय, खानकाह इंटर कालेज प्रधानाचार्य दरक्शा बेगम, उप क्रीड़ाधिकारी शैलेंद्र कुशवाहा, रिटायर्ड क्रीड़ाधिकारी सबल सिंह सहित डॉ. इंद्रवीर सिंह, रणवीर सिंह, जेपी यादव, सैय्यद मुन्ने हसन मगरबी, नजीर बख्श, जयकरन प्रजापति, सुरेंद्र सिंह, नागेश खरे, वीरेंद्र सिंह चंदेल, ज्ञान चंद्र, रमेशचंद्र, खेल शिक्षक शाहिद वली खां, जितेंद्र सिंह यादव, स्टेडियम कोच जावेद अहमद, रमाशंकर तिवारी, भगवानदीन, मुबीन आदि उपस्थित रहे। क्रीड़ाधिकारी आनंद बिहारी श्रीवास्तव ने सभी का आभार जताया।
... और पढ़ें

एक दिन खिलाने से गायें नहीं होंगी स्वस्थ : सीएम योगी

तिंदवारी (बांदा)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मात्र 46 मिनट में अन्ना पशु, स्वास्थ्य और विकास कार्यों का जायजा लिया। कान्हा पशु आश्रय केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और क्षेत्र पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया। महिला समूह की लाभार्थियों को प्रमाणपत्र भी सौंपे। सीएम योगी ने कहा कि गायों को एक दिन खिलाने से इनका भला नहीं होगा। इनको नियमित रूप से पौष्टिक भोजन दिया जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकाप्टर से दोपहर 1.55 बजे एसएन इंटर कालेज में बने हेलीपैड पर उतरे। कमिश्नर शरद कुमार सिंह, डीआईजी दीपक कुमार, डीएम हीरालाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा सहित अन्य अफसरों, सांसद आरके सिंह पटेल और सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल आदि ने अगवानी की। मुख्यमंत्री यहां से सीधे नगर पंचायत द्वारा संचालित कान्हा पशु आश्रय केंद्र पहुंचे।
करीब 10 मिनट के निरीक्षण में कुछ बछड़ों को अपने हाथों से गुड़ और चने दिए। हालांकि तामझाम से सहमे बछड़ों ने कुछ नहीं खाया। मुख्यमंत्री ने उन्हें दुलारा भी। कहा कि गायें कमजोर हैं। इन्हें पौष्टिक आहार और दिया जाए। निरीक्षण के समय चारा-भूसा से भरी चरही देखकर मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दिन के खिला देने से कुछ नहीं होता। डीएम हीरालाल ने उन्हें गोशाला व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
मुख्यमंत्री यहां से सीधे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। वहां भर्ती जरिया गांव के अजय से हालचाल जाना। सीएमओ डॉ. संतोष कुमार से पूछा कि भवन किराये का है या निजी। सीएमओ ने बताया कि विभागीय भवन है। दवा वितरण काउंटर पर रोशनी कम देखकर नाराजगी जताई। क्षेत्र पंचायत कार्यालय में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिला समूहों से मिले और छह महिलाओं को जीविका के लिए वाहन की चाबी और स्वामित्व संबंधी प्रमाणपत्र सौंपे।
बुंदेलखंड महिला सशक्तिकरण ब्वायलर पालन योजना में 1680 महिला लाभार्थियों को आजीविका मिशन के तहत 30 हजार रुपये प्रति महिला हितग्राही को बैकयार्ड पोल्ट्री अनुदान दिया। इफ्को के काउंटर में सामग्री पॉलिथीन से पैक होने पर मुख्यमंत्री ने आपत्ति जताते हुए कहा कि पॉलिथीन का प्रयोग बिल्कुल न करें। फिनायल में गोमूत्र प्रयोग करने को कहा। कैंटीन संचालिका लक्ष्मी देवी से बातचीत की। मुख्यमंत्री का काफिला 2 बजकर 41 मिनट पर बांदा के लिए सड़क मार्ग से रवाना हो गया।
ऐन मौके पर फैसला, सड़क मार्ग से गए बांदा
तिंदवारी (बांदा)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम में पूर्व में तय हुआ था कि बांदा कृषि विश्वविद्यालय हेलीपैड पर उतरकर सड़क मार्ग से तिंदवारी जाएंगे, लेकिन देर रात उनके कार्यक्रम में यह बदलाव हो गया कि वे तिंदवारी में ही हेलीकाप्टर से उतरेंगे। वहां के कार्यक्रम निपटाकर हेलीकाप्टर से बांदा आएंगे। अधिकारियों ने लगभग 28 किलोमीटर सड़क मार्ग का सफर रद्द हो जाने पर राहत की सांस ली थी, लेकिन निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने अचानक सड़क मार्ग से ही बांदा जाने का निर्णय लिया। इससे अधिकारियों में हड़कंप मच गया। मुख्यमंत्री का काफिला करीब पौने 3 बजे बांदा के लिए रवाना हो गया। हेलीकाप्टर सीधे बांदा पहुंचा।
दुकानें बंद, सड़क वीरान
तिंदवारी। मुख्यमंत्री की सुरक्षा ने राहगीरों और दुकानदारों को खासा परेशान किया। मुख्यमंत्री के यहां से कूच कर जाने के बाद ही संबंधित क्षेत्रों की दुकानें खोलने की अनुमति मिली। दुकानदारों को काफी नुकसान हुआ। बांदा-टांडा नेशनल हाईवे पर भी गिनेचुने लोग ही नजर आए। किसी भी राहगीर को कहीं रुकने की इजाजत नहीं थी। फुटपाथों से छोटे दुकानदार और ठिलिया लगाने वालों को भी अनुमति नहीं मिली। सुबह 10 बजे से ही धीरू ढाबे के पास से किसी वाहन को कस्बे की तरफ नहीं आने दिया गया। पिपरगवां, बबेरू, पपरेंदा, बंबिया की तरफ से आने वाले वाहन दो किलोमीटर पहले रोक दिए गए। मुख्यमंत्री के आने के एक घंटे पहले पैदल यात्रियों पर भी रोक लगा दी गई। कफ्र्यू जैसा सन्नाटा रहा।ा
काले झंडे दिखाने जा रहे कांग्रेसी हिरासत में
बांदा। उन्नाव कांड सहित बिगड़ती कानून व्यवस्था के अन्य मुद्दों पर मुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाकर विरोध जताने का मंसूबा कांग्रेसी पूरा नहीं कर पाए। भनक लगते ही पुलिस ने उन्हें उनके कार्यालय से बाहर निकलते ही हिरासत में ले लिया। कई घंटे पुलिस लाइन में रखने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। कांग्रेस नेता काले झंडे और काले गुब्बारे दिखाना चाहते थे।
आरोप लगाया कि पुलिस ने बदसलूकी की। बंदियों को ले जाने वाली वैन में ले जाया गया। जिलाध्यक्ष राजेश दीक्षित के नेतृत्व में मोदी-योगी के विरुद्ध नारे गूंजते रहे। विरोध प्रदर्शन में जिलाध्यक्ष सहित पूर्व शहर अध्यक्ष मोहम्मद इदरीश, बी. लाल, अफसाना बेगम, धीरेंद्र पटेल, अशरफ उल्ला रंपा, कैलाशनाथ वाजपेयी, राजेश गुप्ता, जिलानी दुर्रानी, सैय्यद अल्तमश हुसैन, मकसूद अहमद, सद्दाम खां, छेदी धुरिया, राजबहादुर गुप्ता, गीतारानी, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, राममिलन सिंह पटेल, शब्बीर सौदागर आदि शामिल रहे।
बांदा में सीएम की अगुवानी की तैयारियों पर अमर उजाला में प्रकाशित पर सपा मुखिया व पूर्व मुख्यमंत्?
बांदा में सीएम की अगुवानी की तैयारियों पर अमर उजाला में प्रकाशित पर सपा मुखिया व पूर्व मुख्यमंत्?- फोटो : BANDA
बांदा के तिंदवारी में नागरिकों का अभिवादन स्वीकारते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
बांदा के तिंदवारी में नागरिकों का अभिवादन स्वीकारते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।- फोटो : BANDA
बांदा के तिंदवारी स्थित कान्हा पशु आश्रय केंद्र में बछड़े को दुलारते सीएम योगी आदित्यनाथ।
बांदा के तिंदवारी स्थित कान्हा पशु आश्रय केंद्र में बछड़े को दुलारते सीएम योगी आदित्यनाथ।- फोटो : BANDA
... और पढ़ें

आबकारी टीम पर विधवा के घर लूटपाट का आरोप

बांदा। विधवा महिला के घर आबकारी टीम द्वारा घुसकर की गई कथित लूटपाट और अश्लीलता मामले में दोषी लोगों पर रिपोर्ट दर्ज न होने पर जनअधिकार पार्टी ने आंदोलन की चेतावनी दी है।
बुंदेलखंड प्रभारी लोधी महेंद्रपाल वर्मा ने बताया कि गिरवां थाना क्षेत्र के खानपुर गांव में बेसहारा विधवा मुन्नीदेवी राजपूत के घर 16 अक्टूबर को सुबह आबकारी विभाग की पुलिस वर्दी टीम गांव के दबंगों के इशारे पर दीवार फांदकर घर में घुस गई। नकदी और जेवर जबरन ले गई।
उस समय मुन्नीदेवी में खेत में थी और उसकी 13 वर्ष की पुत्री घर पर थी। आबकारी टीम ने उसे धौंस धमकी दी। उन्होंने कहा कि गिरवां थाने में मुन्नी देवी की रिपोर्ट नहीं लिखी गई। आरोप लगाया कि आबकारी टीम उसे फर्जी मुकदमे में फंसाने और पुत्री को जान से मारने की धमकी दे रहे है। बुंदेलखंड प्रभारी ने कहा है कि विधवा को शीघ्र न्याय नहीं मिला तो उनकी पार्टी आंदोलन करेगी। इस बारे में मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन भेजा गया है।
... और पढ़ें

अवैध खनन और ओवरलोडिंग पुलिस पर पड़ी भारी

बांदा। चित्रकूटधाम मंडल के विकास कार्यों की समीक्षा करने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ से अवैध खनन और ओवरलोडिंग की शिकायत करने में सत्ता पक्ष भी पीछे नहीं रहा। रविवार को समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने अवैध खनन को हर हाल में रोकने और संबंधित थाना-चौकियों में फेरबदल करने के आदेश डीआईजी और पुलिस अधीक्षक को दिए थे। इसी के बाद इंस्पेक्टरों और चौकी प्रभारियों के तबादले किए हैं।
रविवार को तिंदवारी में गोशाला, पीएचसी और ब्लाक कार्यालय के निरीक्षण से लेकर हेलीपैड और कृषि विश्वविद्यालय सभागार में समीक्षा बैठक के दौरान भाजपा नेताओं को जहां भी मौका मिला अपनी बात मुख्यमंत्री तक पहुंचाई। जिलाध्यक्ष लवलेश सिंह ने जिले में ध्वस्त सड़कों की हालत बताई। साथ ही कहा कि जिले में अवैध खनन, ओवरलोडिंग और अवैध वसूली रोकी जाए।
उधर, हेलीपैड पर मुख्यमंत्री की अगवानी के लिए सांसद आरके सिंह पटेल, सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल, विधायक प्रकाश द्विवेदी, चंद्रपाल कुशवाहा, राजकरन कबीर, बृजेश प्रजापति, महिला आयोग सदस्य प्रभा गुप्ता, बुंदेलखंड विकास बोर्ड अयोध्या सिंह पटेल, पूर्व सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा, शीला सिंह, अजित गुप्ता, पूर्व जिलाध्यक्ष बालमुकुंद शुक्ला, इंद्रपाल सिंह पटेल, राजेश द्विवेदी, प्रदेश उपाध्यक्ष रंजना उपाध्याय, प्रदेश सदस्य रणवीर सिंह चौहान, क्षेत्रीय मंत्री माताबदल प्रजापति व रामहित निषाद, अशोक त्रिपाठी जीतू, पुरुषोत्तम पांडेय, संतोष गुप्ता, अल्पसंख्यक मोर्चा जिलाध्यक्ष आरिफ खां भी उपस्थित रहे। उधर, रूपेश प्रजापति, रमेश चंद्र पांडेय, देवा त्रिपाठी, सत्यदेव सिंह, अनिल सिंह चौहान, आनंद स्वरूप द्विवेदी, अजय सिंह चौहान, पीसी पटेल, धीरेंद्र सिंह, मनोज पुरवार, मनीष गुप्ता, प्रेमनारायण द्विवेदी, विवेकानंद गुप्त, जागृति वर्मा, विनोद जैन, राकेश मिश्रा, वंदना गुप्ता, कल्लू राजपूत, विजय विक्रम सिंह, रामखिलावन सोनकर, पीएन वर्मा, अतुल मोहन द्विवेदी, राजकुमार शिवहरे, बद्री प्रसाद त्रिपाठी, मोहित गुप्ता, आकाश त्रिपाठी आदि भी मुख्यमंत्री की अगवानी में उपस्थित रहे।
गोवंश को नहलाने से किया इनकार
बांदा। तिंदवारी में नगर पंचायत द्वारा संचालित कान्हा पशु आश्रय केंद्र में मुख्यमंत्री के निरीक्षण के पूर्व गोवंशों को नहलाने और अच्छा भूसा परोसने की ‘अमर उजाला’ में छपी खबर और उस पर पूर्व मुख्यमंत्री सपा मुखिया अखिलेश यादव द्वारा तंज का ट्वीट किए जाने के बाद तिंदवारी नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी अमर बहादुर सिंह सफाई दी है। उन्होंने कहा है कि मौसम के मद्देनजर किसी गोवंश को नहीं नहलाया। पूर्व की भांति भूसा, चूनी, चोकर और नमक दिया गया था।
... और पढ़ें

अधूरे शौचालय पर 51 सचिवों को नोटिस

बांदा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले के ओडीएफ घोषित बिसंडा ब्लाक की 51 ग्राम पंचायतों में लाभार्थियों की पहली व दूसरी किस्तों का 1.80 करोड़ रुपया ग्राम पंचायतें दाबे बैठी हैं। लाभार्थियों के खाते के बजाय यह ग्राम पंचायत के खाते में जमा है। खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) मनोज कुमार सिंह ने सभी ग्राम पंचायतों के ग्राम विकास अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तत्काल पैसा लाभार्थियों को न भेजने पर गबन की कार्रवाई की चेतावनी दी है।
बिसंडा ब्लाक में बेसलाइन, एलओबी प्रथम व द्वितीय सर्वे के बाद तीन चरणों में करीब 10 हजार से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया जाना है। शासन ने इसके लिए ग्राम पंचायतों को रुपये दिए हैं। ग्राम पंचायतों ने लाभार्थियों को पहली व दूसरी किस्त देने के बाद शेष 1.89 करोड़ रुपया रोक रखा है। लाभार्थियों के शौचालय अधूरे पड़े हैं।
बीडीओ ने ग्राम पंचायत अधिकारियों को जारी नोटिस में कहा है कि जिला, मंडल और प्रदेशस्तरीय समीक्षा में शौचालयों का निर्माण समय से पूरा न होने पर नाराजगी जाहिर की जा रही है। निर्देश दिया है कि पहली व दूसरी किस्त लाभार्थियों के खातों में भेजकर अधूरे शौचालय शीघ्र पूरे कराएं। वरना इसको गबन मानते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह भी हिदायत दी है कि ग्राम निधि के खाते में मौजूद धनराशि को अन्य किसी मद में खर्च किया गया तो ग्राम पंचायत सचिवों को जिम्मेदार मानते हुए प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।
इन पर हुई कार्रवाई
बांदा। ग्राम विकास अधिकारी प्रमोद कुमार (पवई, बीरी बिरहंड), अजीतपाल (उमरेहंड), अरूण कुमार कुशवाहा (भदेहदू, अकौना, फुंफदी), अंकित अवस्थी (कोर्रम, साथी, जरोहरा), केदारनाथ (पिंडखर), देवेंद्र कुमार (कुसमा), अजय पाल (बेलगवां, इटरा, उतरवां), अशोक कुमार (सिंहपुर, रानीपुर, बिसंडी), रामदास (बछौधा, अमवां), रज्जू प्रसाद (शाहपुरसानी, कोनी, इटरामिलौली), त्रिवेणी प्रसाद (बिसंडा ग्रामीण, कोर्राखुर्द, घूरी), राममूरत (दफ्तरा, मरौली, अमलोहरा), शशांक दीक्षित (ओरन ग्रामीण, चंद्रायल, सिकलोढ़ी, पुनाहुर), राजबहादुर (भदावल, कुल्लूखेडा,मंझीवासानी), सुरेश कुमार (पारा, कैरी, कोर्रही, लौलीटीकामऊ), हर्ष कुमार (तेंदुरा, नांदनमऊ), आकाश वर्मा (चौसड़, गडॉव, बल्लान, लमेहटा), अरविंद कुमार (बाघा, बेल्दान, पवइया, डभनी)
... और पढ़ें

अधिवक्ताओं की हड़ताल, ज्ञापन दिया

अतर्रा (बांदा)। बार एसोसिएशन के आह्वान पर सोमवार को यहां अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य नहीं किया। हड़ताल पर रहे। सिविल जज जूनियर डिवीजन को ज्ञापन दिया। सिविल न्यायालय के लिए यहां भूमि अधिग्रहण और एसीजेएम न्यायालय स्थापना में हो रही लेटलतीफी से अधिवक्ताओं में रोष है। तहसील बार संघ अध्यक्ष अमर सिंह राठौर की अध्यक्षता में निर्णय लेकर एक दिवसीय हड़ताल और ज्ञापन देने का निर्णय लिया गया। महासचिव मनोज कुमार निगम, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शिवभजन कुशवाहा सहित मंगल सिंह, विपिन कुमार मिश्रा, अशोक कुमार साहू, विनय कुमार मिश्र, शिवनरेश यादव, कमलेश सिंह यादव, राजाराम शुक्ला, पुरुषोत्तम पांडेय, भोला द्विवेदी, राजेश द्विवेदी, अवधेश त्रिपाठी, ओमप्रकाश आदि अधिवक्ता शामिल रहे। ... और पढ़ें

खनन क्षेत्र के थानों के इंस्पेक्टर लाइन हाजिर

बांदा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर पुलिस अधीक्षक ने जिले के बालू खनन वाले क्षेत्रों के सभी पांच थानों और तीन चौकी के कार्यभार से चार निरीक्षकों और चार उपनिरीक्षकों को हटाकर लाइन हाजिर कर दिया है। रविवार को मंडलीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध खनन और ओवरलोडिंग की शिकायतों पर ये कार्रवाई करने के आदेश दिए थे।
कृषि विश्वविद्यालय सभागार में रविवार की शाम आयोजित चित्रकूटधाम मंडल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने डीआईजी को अवैध खनन रोकने और सभी थाना चौकियों में फेरबदल करने के निर्देश दिए थे। महिला उत्पीड़न मामलों में सतर्कता बरतने को कहा था। मुख्यमंत्री के इस आदेश के कुछ घंटों बाद ही देर रात पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा ने बांदा जिले के खनन क्षेत्रों से जुड़े सभी पांच थानों और तीन चौकियों के प्रभारियों को लाइन हाजिर करने का आदेश जारी कर दिया।
लाइन हाजिर होने वालों में नरैनी कोतवाली इंस्पेक्टर दीपक कुमार पांडेय, मटौंध थाना इंस्पेक्टर पंकज कुमार पांडेय, गिरवां थाना इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार, कालिंजर थाना इंस्पेक्टर रामआसरे सरोज शामिल है। इनके अलावा फतेहगंज थानाध्यक्ष दुर्ग विजय सिंह और चौकी प्रभारियों में करतल (नरैनी) चौकी प्रभारी वीर प्रताप सिंह, भूरागढ़ (मटौंध) चौकी प्रभारी नरेंद्र प्रताप सिंह तथा सढ़ा (कालिंजर) चौकी प्रभारी पुनवासीराम गौरव शामिल हैं।
पुलिस अधीक्षक ने बबेरू कोतवाली इंस्पेक्टर शशि कुमार पांडेय को गिरवां थाना, क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर रामाश्रय सिंह को कालिंजर, अतर्रा थाना इंस्पेक्टर रामेंद्र तिवारी को मटौंध, बदौसा थाना इंस्पेक्टर गिरेंद्र कुमार सिंह को नरैनी कोतवाली का चार्ज सौंपा है। इसके अलावा बबेरू कोतवाली के एसएसआई लाखन सिंह फतेहगंज थानाध्यक्ष बनाए गए हैं। इन सभी इंस्पेक्टर और उप निरीक्षकों को तत्काल अपनी नई तैनाती स्थल पर कार्यभार ग्रहण करने के आदेश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

छात्र-छात्राओं को दिए शिक्षक बनने के टिप्स

फोटो-09बीएनडीपी-7 : छात्र निर्माण संवाद में छात्राओं को संबोधित करते डीएम हीरा लाल।
छात्र-छात्राओं को दिए शिक्षक बनने के टिप्स
बांदा। मुख्यमंत्री के भ्रमण से निपटते ही डीएम हीरा लाल ने छात्र निर्माण संवाद व अन्य आयोजन शुरू कर दिए हैं। सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में कई कालेजों के छात्र-छात्राओं के साथ निर्माण संवाद कार्यक्रम में डीएम ने उन्हें शिक्षक बनने के टिप्स दिए। कहा कि शिक्षक बनने के लिए शिक्षण कार्य के प्रति रूचि, सजगता एवं क्रियाशील होना जरूरी है। डीएम ने छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा शांत की। राजा देवी डिग्री कालेज के सहायक प्रोफेसर/ट्रेनर डा.सत्यम मिश्र, डा.सतीश सिंह पटेल ने छात्रों को उद्देश्यों की पूर्ति के लिए पूर्व प्राथमिक स्तर से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए एनटीटी, पीपीटी, डीएलएड, बीएड, आईटीईपी, नेट व पीएचडी आदि कोर्स करने की जानकारी दी। संवाद कार्यक्रम में जिला समन्वयक व आदर्श बजरंग इंटर कालेज के प्रधानाचार्य मेजर मिथलेश पांडेय, योगेश्वर सिंह समेत राजकीय बालिका इंटर कालेज, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज, खानकाह व भगवती प्रसाद ओमर बालिका इंटर कालेज के छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं। उधर, मंगलवार (10 दिसंबर) को दोपहर 12 बजे कलक्ट्रेट सभागार में यूनिसेफ अधिकारियों के साथ, एक बजे संग्रहालय मूर्ति के संबंध में, 4 बजे जिला उद्योग बंधु की डीएम बैठक लेंगे। शाम 5 बजे केन जल आरती होगी।
प्रधानों को दी डिजिटल पेमेंट की जानकारी
बांदा। जन योजना अभियान के अंतर्गत ब्लाक जसपुरा व तिंदवारी के प्रधान व सचिवों के एक दिवसीय प्रशिक्षण में ओएसआर, डिजिटल पेमेंट व जीपीडीपी की जानकारी दी गई। निर्मल ब्रज सभागार में आयोजित कार्यक्रम की शुरूआत सीडीओ हरिश्चंद्र वर्मा ने दीप जलाकर की। कहा कि ई-गवर्नेंस व्यवस्था में यह जरूरी है कि सभी लोग तकनीकी पहलुओं एवं संचालन के बारे में जानकारी रखें। जिला पंचायत राज अधिकारी संजय कुमार यादव ने प्रधान व सचिवों को गांव के सर्वार्गीण विकास के लिए कार्ययोजना तैयार कर खुल बैठक में अनुमोदन कराने की जानकारी दी। कहा कि डिजिटल पेमेंट के लिए सभी ग्राम पंचायतें डीएससी जनरेट कराएं। स्टेट रिसोर्स ग्रुप के सलाहकार विवेक गंगवार, राकेश यादव ने जीपीडीपी के क्रियान्वयन के विभिन्न चरणों की जानकारी दी। डीपीएम मुकुंद कुमार ने सीआरएस साफ्टवेयर के माध्यम से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र व पंजीकरण की जानकारी दी। एक सैकड़ा प्रधान व सचिव मौजूद रहे।
अंबेडकर प्रतिमा का अनावरण
बांदा। जिला अधिवक्ता संघ परिसर में स्थापित भारत रत्न डा.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का सोमवार को प्रभारी जिला जज नीरज कुमार ने अनावरण किया। वरिष्ठ अधिवक्ता हरीशंकर पटेल, रमाकांत द्विवेदी, चंद्रमोहन, मोहन मौन श्रीवास्तव, गणेश प्रजापति, फूलचंद्र कुशवाहा, गुलाब वर्मा व यज्ञस्वरूप गुप्ता और द्वारिकेश यादव मंडेला को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इल्डर्स कमेटी के अध्यक्ष मोहन सिंह, पूर्व अध्यक्ष आनंद सिंहा, राकेश सिंहा, शंकर सिंह, रामदयाल, चुनुबाद प्रसाद, राममिलन पटेल, आदित्य सिंह, शिवभूषण, बीएम कुशवाहा, हरीशंकर सिंह पटेल, सत्यदेव त्रिपाठी, रजनीश श्रीवास्तव, आशीष मिश्रा, रोहन सिंहा, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव, विशम्भर सिंह समेत गुलाबी गैंग कमांडर संपत पाल मौजूद रहीं।
युवा प्रकोष्ठ प्रताप वाहिनी गठित
बांदा। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की गायत्री नगर में आयोजित बैठक में युवा प्रकोष्ठ प्रताप वाहिनी का पुर्नगठन किया गया। संयोजक अजय सिंह भोले, जिलाध्यक्ष अनूप सिंह, उपाध्यक्ष प्रशांत सिंह भदौरिया, महामंत्री यशपाल ङ्क्षसह बनाए गए। नगर अध्यक्ष मयंक नरायण, उपाध्यक्ष संजय सिंह, नीलांबर सिंह व महामंत्री का दायित्व शशांक परमार को सौंपा गया। बैठक में क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष नरेंद्र सिंह परिहार, कार्यकारी जिलाध्यक्ष राजा बाबू सिंह, संयोजक कमलेश सिंह, संरक्षक ड.एसएन सिंह, श्याम ङ्क्षसहं, रणविजय सिंह, सूर्यपाल सिंह, शिवमंगल सिंह गौर, पतिराखन सिंह, शिव सिंह, शिवविजय सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

झंडे-झांकियों के बीच निकला जुलूसे गौसे आजम

बांदा। गौसे आजम और बड़े पीर के नाम से मशहूर हजरत शेख अब्दुल कादिर जिलानी की यौमे विलादत (जयंती) पर शहर में परंपरागत जुलूसे गौसिया निकाला गया। झांकी और परचमों के बीच गौस के दीवाने नारे गुंजाते रहे। कुछ स्थानों पर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश करते हुए हिंदू धर्मावलंबियों ने जुलूस की अगवानी की।
मरकजी कमेटी खुद्दामे गौस के नेतृत्व में सोमवार को दोपहर बाद कालवनगंज स्थित खानकाह दरगाह से जुलूस शुरू हुआ। सरपरस्त हबीब बाबा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। विभिन्न इलाकों से होता हुआ देर शाम वापस खानकाह दरगाह परिसर में मुल्क की तरक्की और अमन की दुआ व सलाम के साथ समापन हुआ।
कमेटी के मीडिया प्रभारी इमरान अली, उपाध्यक्ष सैय्यद अख्तर अली, आसिफ मतीन, अब्दुर्रहमान, कादिर अफजाल, शीबू नियाजी, गौसुल इमरान, बरकत अली, मेराज अहमद, हसमती, रईस खां, रऊफ खां, मोहम्मद मतीन, शारिक, अब्दुल रब्ब, मोहम्मद नासिर, शादाब सिद्दीकी, मुबीन वारसी, मोहम्मद शाहरुख आदि शामिल रहे। मरकजी कमेटी 10 दिसंबर को रात 8 बजे खानकाह दरगाह के सामने जश्ने गौसुलवरा आयोजित करेगी। मीडिया प्रभारी के मुताबिक मौलाना महमूद मियां रब्बानी और मौलाना मुफ्ती हबीबुर्रहमान संबोधित करेंगे।
... और पढ़ें

सेमीफाइनल में पहुंची चित्रकूटधाम मंडल की टीम

बांदा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में यहां स्पोर्ट्स स्टेडियम में चल रहे चार दिवसीय राज्य स्तरीय सीनियर पुरुष वालीबाल मुकाबले में सोमवार को तीसरे दिन मेजबान चित्रकूटधाम मंडल सहित बस्ती, अयोध्या और गोरखपुर मंडलों की टीमों ने क्वार्टर फाइनल मैच जीत लिए। सेमीफाइनल और फाइनल मैच मंगलवार को खेले जाएंगे।
पहला मैच बस्ती मंडल और देवीपाटन मंडल टीमों के बीच हुआ। बस्ती मंडल ने यह मैच 25-17 व 25-23 के अंतर से जीत लिया। अयोध्या मंडल ने मिर्जापुर मंडल को 25-13 व 25-7 और गोरखपुर मंडल ने लखनऊ मंडल को 25-10 व 25-12 के स्कोर से पराजित किया।
मेजबान चित्रकूटधाम मंडल की टीम ने कानपुर मंडल को 25-7 व 25-14 से शिकस्त दी। गजराज सिंह, शरद गुप्ता, जितेंद्र शर्मा और फरीद बाबा भारती आदि ने खिलाडिय़ों से परिचय लेकर मैच शुरू कराए। क्रीड़ाधिकारी आनंद बिहारी श्रीवास्तव, पूर्व क्रीड़ाधिकारी सबल सिंह, उप क्रीड़ाधिकारी शैलेंद्र कुशवाहा सहित कोच जितेंद्र यादव, जावेद अहमद सहित वरिष्ठ खिलाड़ी व निर्णायक उपस्थित रहे।
गौरतलब है कि राज्य स्तरीय इस वालीबाल प्रतियोगिता में प्रदेश के 15 मंडल की टीमें भाग ले रही हैं। इनमें 180 खिलाड़ी शामिल हैं। प्रतियोगिता नॉक आउट बेस पर खेली जा रही है। समापन 10 दिसंबर को होगा।
... और पढ़ें

दो स्थानों पर लगी आग, तीन भैंसें जिंदा जलीं

अतर्रा। हाईटेंशन लाइन टूटकर आ गिरने से नीचे बंधी दो भैंसों की मौत हो गई और एक पड़िया झुलस गई। मृतक भैंसों की कीमत लगभग एक लाख बताई गई है। दूसरी घटना में रिहायशी घर में आग लगने से भैंस जल मरी और बाइक व गृहस्थी राख हो गई।
बिसंडा रोड पर बहादुर पुरवा के पास रामखिलावन पुत्र कलुवा मकान से कुछ दूर अपनी भैंसें बांधे था। ऊपर से 11 हजार वोल्ट की एचटी लाइन निकली थी। सोमवार को सुबह अचानक स्पार्किंग होने से तार नीचे आ गिरा। नीचे बंधी दोनों भैंसों की मौके पर ही मौत हो गई। पशु पालक रामखिलावन ने एसडीएम को अर्जी देकर मुआवजे की मांग की। कहा कि तारों की नीचे बिजली विभाग ने कोई सपोर्टिंग वायर नहीं लगाया था। एसडीएम सौरभ शुक्ला ने कानूनगो को मौके पर भेजकर जांच कराई है।
दूसरी घटना अतर्रा ग्रामीण के मजरा गर्गन पुरवा की है। यहां राजाराम पुत्र चुनुबाद किराए के मकान में रहता है। पेशे से मजदूर है। रविवार की देर रात उसके घर में आग लग गई। घर में बंधी कीमती भैंस जिंदा जल मरी। बाइक, दो क्विंटल भूसा, फर्नीचर आदि भी नहीं बचा।
परिवार के सदस्यों ने भागकर जान बचाई। फायर ब्रिगेड ने आसपास के लोगों की मदद से आग पर काफी देर बाद काबू पाया। लेखपाल रामबरन के मुताबिक लगभग डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हुआ है। उधर, खुरहंड क्षेत्र के नाई गांव में अब्दुल रहीम पुत्र बाबादीन के पशुबाड़े में आग लग गई। भूसा और अन्य सामान राख हो गया। लेखपाल सुरेश जैन ने मौका मुआयना कर तहसीलदार को रिपोर्ट भेजी।
... और पढ़ें

नदी, नीर और नारी सम्मान से बुंदेलखंड बनेगा पानीदार

बांदा। बुंदेलखंड को पानीदार बनाने के लिए नदी, नीर और नारी का सम्मान जरूरी है। झरनों और प्राकृतिक दृश्यों से भरपूर होने पर भी बुंदेलखंड को वो पहचान नहीं मिल पा रही जो उसका अधिकार है। इसी पृष्ठभूमि को लेकर 12 दिसंबर को जनपद के बदौसा में नदी, नीर व नारी सम्मेलन होगा।
ये बातें सोमवार को प्रेस क्लब में मीडिया से इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र और तालाब बचाओ अभियान के राष्ट्रीय संयोजक तथा सम्मेलन आयोजक रामबाबू तिवारी ने कहीं। उन्होंने कहा कि अपने स्वभाव और व्यवहार से हम धीरे-धीरे जल संकट की ओर बढ़ रहे हैं। मानव संस्कृति की आधार नदियां सिसक रही हैं। छोटी नदियां विलुप्त हो रही हैं।
उन्होंने कहा कि नदी, नारी, नीर सम्मेलन गोविंद वल्लभ पंत सामाजिक विज्ञान संस्थान, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान के शोध छात्रों द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य बुंदेलखंड को सूखा और बाढ़ से मुक्ति दिलाना है। जिले की छोटी नदी बागै भी जीवनदायिनी है। इसे आधार मानकर यह जन संवाद किया जा रहा है।
बागै भक्त परिषद संयोजक शाहनवाज खां शानू ने कहा कि बागै मध्य प्रदेश के पन्ना से शुरू होकर धरमपुर के पास बृहस्पति कुंड में मिली है। यहां कई कुंड और झरने हैं। चट्टानों में पुराने शैल चित्र हैं। सामाजिक कार्यकर्ता श्याम मोहन धुरिया ने कहा कि हम बारिश का 15 फीसदी पानी भी उपयोग नहीं कर पाते। जल संकट का सबसे बड़ा समाधान तालाब है। मीडिया वार्ता में अभिषेक, चंदन धुरिया, विष्णु, ज्योति, पूजा आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

बांदा: मुख्यमंत्री के जाते ही बड़ी कार्रवाई, इंस्पेक्टर, चौकी प्रभारी समेत आठ पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

बांदा में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के आदेश पर पुलिस अधीक्षक ने जिले के बालू वाले क्षेत्रों के सारे थानों के इंस्पेक्टरों  और चौकी प्रभारियों को तत्काल प्रभाव से लाइन हाजिर कर दिया है। रविवार को मंडलीय समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवैध खनन और ओवरलोडिंग आदि की शिकायतों पर यह कार्रवाई करने के आदेश दिए थे।

लाइन हाजिर होने वालों में चार इंस्पेक्टर, तीन चौकी प्रभारी और एक थानाध्यक्ष शामिल हैं। रविवार की शाम कृषि विश्वविद्यालय सभागार में आयोजित चित्रकूटधाम मंडल के विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने डीआईजी को अवैध खनन रोकने और सभी थाना चौकियों में फेरबदल करने के निर्देश दिए थे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad
Atarra, Banda Coupon Ad

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election