विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बाराबंकी

बुधवार, 19 फरवरी 2020

जिला बार एसोसिएशन चुनाव के लिए 40 नामांकन

बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन चुनाव के लिए शनिवार को विभिन्न पदों के लिए 40 प्रत्याशियों ने नामांकन किए। सोमवार को भी नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। चुनाव 28 फरवरी को होगा।
सहायक चुनाव अधिकारी मुरलीधर त्रिवेदी के मुताबिक बार एसोसिएशन अध्यक्ष पद के लिए शनिवार को कौशल किशोर त्रिपाठी, प्रदीप सिंह, जगत बहादुर सिंह व हरीश चन्द्र अग्निहोत्री ने नामांकन किया। वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद के लिए दिलीप गुप्ता, मोहन कुमार सिंह, चन्द्रबख्श सिंह, सीबी सिंह व अनिरुद्ध कुमार सिंह, उपाध्यक्ष प्रथम के लिए अशोक कुमार वर्मा, देश दीपक तिवारी व अनुज श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष द्वितीय के लिए शरद कुमार उपाध्याय व रमाकान्त शुक्ला ने नामांकन किया। महामंत्री पद के लिए संजय अरोड़ा, अमित शुक्ला, नरेश कुमार सिंह, रमेश चन्द्र वर्मा व नरेन्द्र वर्मा, कोषाध्यक्ष पद के लिए सतीश कुमार सिंह, राकेश तिवारी, पंकज आनन्द व प्रमोद वर्मा, संयुक्त मंत्री प्रशासन प्रभारी के लिए वीरेन्द्र तिवारी, महेन्द्र सिंह व पंकज यादव, संयुक्त मंत्री पुस्कालय प्रभारी के लिए अंशुमान सिंह व विनोद यादव ने नामांकन किया। सदस्य कार्यकारिणी वरिष्ठ के लिए पंकज निगम, संजय वर्मा, ओमप्रकाश यादव, दिलीप सिंह, मनोज मेहरोत्रा, शिवशंकर रावत, जावेद तथा सदस्य कार्यकारिणी कनिष्ठ के लिए अतुल श्रीवास्तव, नरेन्द्र पाण्डेय, रामशंकर, विजय गौतम, राकेश वर्मा व अनिल वर्मा ने नामांकन दाखिल किया।
... और पढ़ें

25 हजार का इनामी गिरफ्तार

सड़क हादसों में छात्र व युवक की मौत

बाराबंकी। जिले के अलग-अलग जगहों पर हुए हादसों में दो लोगों की मौत हो गई। जैदपुर क्षेत्र के अहमदपुर चौराहा निवासी वासू (6) पुत्र रविन्द्र कुमार शनिवार को स्कूल जाने के लिए घर से निकला था। घर से कुछ ही दूर जवाहिरपुरवा गांव की ओर जा रहे एक सवार ने वासू को टक्कर मार दी। इस हादसे में वह गंभीर रूप से घायल हो गया। आसपास के लोग दौड़े तो बाइक छोड़कर सवार फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बच्चे को जिला अस्पताल पहुंचाया जहां उसकी मौत हो गई है। चौकी प्रभारी वेद प्रकाश यादव ने बताया कि टक्कर मारने वाले की तलाश की जा रही है। बाइक को कब्जे में ले लिया गया है।
उधर रामनगर क्षेत्र में शनिवार दोपहर बहराइच हाईवे पर कटियारा के पास सड़क पार कर रही एक महिला को बचाने के चक्कर में बाइक सवार युवक अनियंत्रित होकर सड़क पर गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने एंबुलेंस की मदद से घायल युवक को सीएचसी रामनगर पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने मृतक की पहचान सादिक अली (35) निवासी बड़ागांव थाना मसौली के रूप में की है। सूचना पर पहुंचे परिवारीजनों ने बताया कि सादिक अली बाइक से अपने ननिहाल बरियारपुर जा रहा था।
... और पढ़ें

हाईस्कूल की परीक्षा देकर लौट रहे छात्रों से मारपीट

बाराबंकी। हाईस्कूल की परीक्षा देकर लौट रहे विद्यार्थियों की रास्ते में डंडो से पिटाई कर दी गई। इस घटना में पांच छात्रों को चोटें आई हैं। घायल छात्र ने पुलिस से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। घटना के पीछे परीक्षा केंद्र के अंदर सीट पर बैठने को लेकर हुए विवाद का मामला बताया जा रहा है।
पुलिस के मुताबिक मंगलवार को लोनीकटरा थाना क्षेत्र के इलियासपुर गांव निवासी हिमांशु अन्य साथियों के साथ कोतवाली हैदरगढ़ स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में हाईस्कूल की परीक्षा देने गया था। बताते हैं कि परीक्षा के दौरान इसका खैराकनकू गांव निवासी परीक्षार्थी सूर्यकांत से सीट पर बैठने को लेकर विवाद हो गया। आरोप है कि परीक्षा समाप्त होने के बाद जब हिमांशु अपने साथियों के साथ बाहर निकला तो कॉलेज गेट के बाहर परीक्षार्थी सूर्यकांत से फिर इसका विवाद हो गया। इसके बाद सूर्यकांत ने अपने गांव के अन्य साथियों को बुला लिया और लोनीकटरा थाना क्षेत्र के रास्ते में नहर पुलिया के पास हिमांशु व उसके साथ चल रहे अन्य परीक्षार्थियों पर हॉकी-डंडा से हमला कर दिया।
इस मारपीट में हिमांशु, इलियासपुर गांव निवासी प्रतीक, शिवम, शिवांश व ग्राम पूरे बक्तावर पुरवा के रवींद्र को चोटे आई हैं। घटना के बाद पीड़ित छात्र हिमांशु ने थाने पहुंचकर पुलिस से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है। थाना प्रभारी निरीक्षक नित्यानंद सिंह ने बताया कि छात्रों के बीए आपसी विवाद के बाद मारपीट हुई है। पुलिस मामले की जांच कर कार्रवाई करेगी।
... और पढ़ें

नंद बाबा पुरस्कार से सम्मानित किए गए किसान

बाराबंकी। जिले के छह किसानों को मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में नंद बाबा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसमें प्रथम पुरस्कार पाने वाले किसान को राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।
दुग्ध संघ अयोध्या की ओर से लखनऊ-अयोध्या हाइवे के किनारे स्थित पराग डेरी कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में भारतीय मूल गाय का दूध समितियों का सबसे ज्यादा देने वाले उत्पादकों को चयन पहली बार ब्लॉकस्तर पर किया गया। इनमें रियाज अहमद, ईश्वरदीन, लालता प्रसाद, राम विलास व मनोज कुमार को 51 सौ रुपये का पुरस्तकार व प्रमाण-पत्र दुग्ध संघ अयोध्या के अध्यक्ष आनंद कुमार सिंह दिया। जिले में प्रथम स्थान पाने वाले लवलेश कुमार का चयन राज्यस्तरीय पुरस्कार के लिए किया गया।
... और पढ़ें

किराना व्यापारी के पिता को बंधक बनाकर दो लाख का सामान लूटा

बाराबंकी। बडडूपुर क्षेत्र में सोमवार रात एक किराना व्यापारी के पिता को बंधक बनाकर कर बदमाशों ने दुकान से नकदी के साथ करीब दो लाख का सामान लूट लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की लेकिन बदमाशों का सुराग नहीं लग सका है।
यह घटना क्षेत्र के गम चौराहे पर हुई। सरैया गांव निवासी सुनील प्रजापति की संगम चौराहे पर किराने की दुकान हैं। उसी भवन की दूसरी मंजिल पर सुनील सपरिवार रहते हैं। सुनील ने बताया कि सोमवार रात उनके पिता मंगल प्रसाद भूतल पर दुकान के अंदर लेटे थे। देर रात मंगल प्रसाद लघुशंका के लिए बाहर निकले तभी दो बदमाशों ने उन्हें पकड़ लिया और मुंह में कपड़ा ठूंसने के साथ हाथ-पैर रस्सी से बांध दिया। इसके बाद दोनों बदमाश दुकान में दाखिल हुए बदमाश पांच हजार रुपये आर किराने का तमाम सामान समेट ले गए। रात में दुकान का शटर बंद करने की आवाज पर सुनील की नींद खुली तो वह छत से नीचे उतरे। पिता के हाथ-पैर बंधे देख पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास छानबीन की लेकिन बदमाशों का सुराग नहीं लग सका। पीड़ित का कहना है कि बदमाश दो लाख से भी अधिक कीमत का किराने का सामान उठा ले गए। घटना को देखते हुए बदमाशों की संख्या दो से अधिक मानी जा रही है। दुकान से जितना सामान लूटा गया उसके देखते हुए आशंका है कि बदमाश किसी चार पहिया वाहन से आए थे। उस वाहन से ही किराने का सामान लूट कर ले गए। प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र विक्रम ने बताया कि मामला संदिग्ध लग रहा है। मामले की जांच की जा रही
... और पढ़ें

हादसों में महिला समेत दो की मौत

बाराबंकी। असंद्रा क्षेत्र में मंगलवार को एक टैंपो पलटने से अधेड़ और लोनीकटरा इलाके में हुए हादसे में एक महिला की मौत हो गई। इन हादसों में तीन लोग घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
हैदरगढ़ से मंगलवार सुबह एक टैंपो सवारी लेकर जा रहा था। असंद्रा बाजार के पास भिटरिया मार्ग पर अचानक सामने आए एक मवेशी को बचाने की कोशिश में टैंपो अनियंत्रित होकर पलट गया। स्थानीय लोगों की सहायता से टैंपो को सीधा कर सवारियों को बाहर निकाला। इस हादसे में टैंपो सवार असंद्रा थाना के मोतिकपुर गांव निवासी जैनुल (52) की मौत हो गई। लोनीकटरा क्षेत्र के मदनापुर गांव निवासी रणजीत सिंह सहित दो लोग घायल हो गए। दोनों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद टैंपो चालक मौके से भाग गया है।
उधर लोनीकटरा क्षेत्र में सुल्तानपुर हाईवे पर भिलवल चौराहे के पास हुए हादसे में लीलावती (65) निवासी मोती तालाब जनपद अमेठी की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिनक लीलावती मंगलवार शाम अपने नाती सुल्तानपुर निवासी मनीष कुमार (30) के साथ बाइक से कोठी क्षेत्र में रहने वाले रिश्तेदार के घर से लौट रही थीं। भिलवल चौराहे के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से दोनों घायल हो गए। पुलिस ने दोनों को सीएचसी त्रिवेदीगंज पहुंचाया जहां डॉक्टर ने लीलावती को मृत घोषित कर दिया। प्रभारी निरीक्षक नित्यानंद सिंह ने बताया कि टक्कर मारने वाले वाहन की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

सड़क किनारे मिला अधेड़ का शव

बाराबंकी। बदोसराय क्षेत्र में सोमवार सुबह एक व्यक्ति का शव सड़क किनारे मिला। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की लेकिन मौत की वजह स्पष्ट नहीं हुई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
पुलिस के मुताबिक टिकैतनगर मार्ग के किनारे मदारपुर गांव के पास गड्ढे में सोमवार सुबह एक अधेड़ का शव मिला। जानकारी होते ही मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। ग्रामीणों ने शव की शिनाख्त रामसिंह उर्फ सिंघा (50) निवासी कोटवाधाम के रूप में की। सूचना पर परिवारीजन भी वहां पहुंच गए। राम सिंह की पत्नी लक्ष्मी देवी ने बताया कि वह एक रिश्तेदार के घर तिलक समारोह में गई थी। बेटा राहुल बाहर था। घर में 10 वर्षीय बेटी आरती ही थी। आरती ने बताया कि पिता रामसिंह रविवार शाम साइकिल से निकले थे। इसके बाद वापस नहीं लौटे। अधेड़ की मौत के बाद घर में कोहराम मच गया। कोतवाल यादवेन्द्र पाल का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से मौत की वजह स्पष्ट होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

दुबई से वांछित युवक गिरफ्तार

बाराबंकी। दुबई की एक आभूषण दुकान पर काम करने के दौरान एक माह पहले कीमती घड़ियां चोरी कर भागने के आरोपी को पुलिस ने यहां गिरफ्तार किया है। उसके पास दो कीमती घड़ियां व नकदी बरामद हुई है। पुलिस का कहना है कि दुबई में दर्ज चोरी की रिपोर्ट के बारे में इंटरपोल के जरिए सूचना मिली थी।
एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि टिकैतनगर पुलिस ने गौस मोहम्मद उर्फ गौसू पुत्र अली अहमद निवासी टिकवामऊ को रविवार देर रात उसके गांव के पास से पकड़ा है। उसके पास दुबई से चुराई गईं एक चर्चित कंपनी की दो घड़ियां, एक मोबाइल फोन व 46 हजार रुपये बरामद हुए। घड़ियों की कीमत करीब 20 लाख रुपये बताई गई है। एसपी ने बताया कि इंटरपोल के माध्यम से मिली जानकारी विदेश मंत्रालय ने बाराबंकी पुलिस को दी थी। बताया गया कि गौस मोहम्मद करीब एक माह पहले दुबई में छह कीमती घड़ियां चोरी करके भाग निकला है। इसके बाद से ही पुलिस युवक की तलाश में लगी थी। अभियुक्त ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह दुबई स्थित ज्वैलरी एंड वाचेज, सुख मार्केट में नौकरी करता था। एक माह पूर्व चोरी की गईं छह घड़ियां में चार दुबई में ही बेच दी थीं। दो घड़ी लेकर भागा और घर आ गया। सोमवार को उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां से वह जेल भेज गया है।
एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि पकड़े गए युवक की गिरफ्तारी की रिपोर्ट विदेश मंत्रालय को भेजी जाएगी। इंटरपोल के जरिए पुलिस को बताया गया था कि टिकैतनगर इलाके का युवक दुबई से घड़ी चोरी कर भागा है। आरोपी को जेल भेजा गया है। इस मामले का केस दुबई में वहां की पुलिस ने दर्ज किया है।
... और पढ़ें

चेकिंग में एक वाहन सीज, तीन का चालान

बाराबंकी। सुरक्षा मानकों की अनदेखी कर बच्चों को स्कूल पहुंचाने व लाने वाले वाहनों की जांच के लिए सोमवार को चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान अनफिट मिले तीन वाहनों का चालान किया गया। एक वाहन को सीज कर दिया गया।
जिले में 523 स्कूली वाहन पंजीकृत हैं। इनमें कई वाहनों की फिटनेस समाप्त होने के बाद बच्चों की सुरक्षा की अनदेखी करते हुए उनका संचालन किया जा रहा है। ऐसे वाहनों का संचालन करने वाले स्कूलों को एआरटीओ ने नोटिस दी थी। इसके बावजूद कई स्कूल संचालकों ने अपने वाहनों का फिटनेस नहीं कराया। बच्चों को ढोने वाले अनफिट वाहनों के संचालन पर रोक लगाने के लिए एआरटीओ ने सोमवार को शहर में वाहन चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान यातायात नियमों का पालन न करने वाले तीन स्कूली वाहनों का चालान किया गया। चेकिंग के दौरान स्कूली वाहन के साथ चालक ने भागने का प्रयास किया। एआरटीओ प्रवर्तन ने उसे दौड़ाकर घोसियाना के पास पकड़ लिया। स्कूली वाहन का फिटनेस नहीं लिए जाने पर उसे सीज कर दिया।
... और पढ़ें

100 केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा देंगे 73 हजार विद्यार्थी

बाराबंकी। यूपी बोर्ड की परीक्षा मंगलवार से जिले के 100 केंद्रों पर शुरू होगी। इन केंद्रों पर करीब 73 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा कक्षों में विद्यार्थियों के रोल नंबर वाली डेस्क स्लिप चिपकाई गई है। इसके साथ ही कक्ष के द्वार पर सिटिंग प्लान लगाया गया जिससे विद्यार्थियों को अपना कक्ष खोजने में परेशानी न हो। परीक्षा केंद्रों को दो जोन व 10 सेक्टर में बांटकर पुलिस के साथ मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई है। नकल पर नकेल कसने के लिए डीआईओएस, बीएसए, डायट प्राचार्य व राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य की अगुवाई में सचल दल सक्रिय किए गए हैं। परीक्षा संबंधी सभी तैयारियों को अधिकारियों ने सोमवार को परखा और रिपोर्ट शासन को भेजी।
परीक्षा में जिले के 72989 विद्यार्थी शामिल होंगे। इनमें हाईस्कूल के 41561 व इंटरमीडिएट के 31428 विद्यार्थी हैं। पहले दिन सुबह की पाली में हाईस्कूल व दूसरी पाली में इंटरमीडिएट हिंदी की परीक्षा होगी। परीक्षा को नकल विहीन और सकुशल संपन्न कराने के लिए करीब पांच हजार अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक केंद्र पर एक व्यवस्थापक तथा एक अतिरिक्त व्यवस्थापक व एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट को लगाया गया है। दो जोनल मजिस्ट्रेट व 10 सेक्टर व मजिस्ट्रेट अपनी टीम व सुरक्षाकर्मियों के साथ सक्रिय रहेंगे। परीक्षा में 35 सौ शिक्षकों की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक के रूप में लगाई गई है।
... और पढ़ें

महादेवा के रास्तों पर बम-बम भोले की गूंज

बाराबंकी। शिवरात्रि करीब आने के साथ लोधेश्वर महादेव में शिवभक्तों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। महादेवा की जाने वाले मार्गों पर बम बम भोले की गूंज सुनाई दे रही है। कंधे पर कांवर रखे शिवभक्त दिन-रात महादेवा की तरफ बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही महादेवा मेले में रौनक बढ़ने लगी है।
महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक के लिए लोधेश्वर महादेवा में शिवभक्तों का सैलाब उमड़ता है। कई जिलों के साथ दूसरे प्रदेशों से लोग पूजा करने पहुंचते हैं। बहुत से लोग शिवरात्रि से कई दिन पहले ही महादेवा पहुंचने लगे हैं। उनमें बड़ी संख्या कांवरियों की है। महादेवा की तरफ जाने वाले मार्गों पर सुबह से शाम तक कांवरिए दिखाई दे रहे हैं। बम-बम भोले... हर-हर महादेव के नारे लगाते शिवभक्तों की टोलियां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हैं। समूहों में महिला शिवभक्त भी कांवर लेकर महादेवा जा रही हैं। निशक्त अपनी ट्राई साइकिल से महादेवा पहुंच रहे हैं। बहुत से शिवभक्त ट्रैक्टर-ट्रॉली को सजाकर भक्ति गीत गाते महादेवा पहुंच रहे हैं। लोधेश्वर महादेवा में भक्तों की भीड़ बढ़ने से मेले में रौनक दिखने लगी है। मेले में दुकानें सज गई हैं। पूजा करने के साथ लोग मेले में अपनी जरूरत के सामान की खरीदारी कर रहे हैं।
... और पढ़ें

सात हजार का हुआ इलाज, चार सौ के बने गोल्डन कार्ड

बाराबंकी। जिले के सभी 57 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान करीब सात हजार मरीजों के इलाज के साथ टीकाकरण व जांच की गई। करीब चार सौ लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए गए। जांच में एक कैंसर पीड़ित व्यक्ति भी मिला है।
पीएचसी पर लगातार तीसरे रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में 196 डॉक्टरों व 359 पैरामेडिकल स्टॉफ ने 7199 लोगों की जांच और इलाज किया। इनमें 3228 महिलाएं, 2652 पुरूष व 1319 बच्च शामिल थे। मेले में सुबह से ही इलाज के लिए लोग पहुंचने लगे। डॉक्टरों ने 166 गंभीर मरीजों को इलाज के जिला अस्पाल रेफर किया। केंद्रों पर 403 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। मेले में सबसे अधिक 879 चर्म रोग के मरीज आए। गैस्ट्रो के 828, सांस संबंधी बीमारी के 796, लीवर के 321, एनीमिक 136 महिलाएं व अन्य बीमारियों के इलाज के लिए लोग पहुंचे। जांच में एक व्यक्ति कैंसर पीड़ित मिला। 19 बच्चे कुपोषित मिले हैं। सीएमओ डॉ. रमेश चंद्र ने बताया कि मेले में पीएचसी पर पहुंचे सभी मरीजों की जांच की गई। जरूरतमंदों को दवाएं भी दी गईं। शनिवार से फाइलेरिया अभियान के तहत 32 सौ लोगों को दवा खिलाई जा चुकी है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us