विज्ञापन
विज्ञापन
व्यापार में सफलता एवं आर्थिक वृद्धि हेतु, पौष पूर्णिमा पर जगन्नाथमंदिर में कराएं विष्णुसहस्रनाम पाठ !
Purnima Special

व्यापार में सफलता एवं आर्थिक वृद्धि हेतु, पौष पूर्णिमा पर जगन्नाथमंदिर में कराएं विष्णुसहस्रनाम पाठ !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

कोविड वैक्सीन पर अफवाह फैलाने की कोशिश, घरों में फेंके हाथ से लिखे पत्र

राजेंद्रनगर में बांके बिहारी मंदिर के पीछे चार घरों में पत्र फेंककर कोविड वैक्सीन को पशुओं के खून से बना बताकर सनसनी फैलाने की कोशिश की गई। हाथ से लिखे पत्र में कोरोना महामारी को साजिश बताकर लोगों से सतर्क रहने को कहा गया। जिन घरों में ये पत्र फेंके गए, उनमें से एक भाजयुमो नेता का है, उनकी सूचना पर रविवार सुबह पहुंचे भाजपा नेताओं ने मामले को गहरी साजिश बताकर नाराजगी जताई और पुलिस बुला ली। एसपी सिटी ने प्रेमनगर थाने में पुलिस की ओर एफआईआर दर्ज करा दी है। वहीं इस पत्र का पता चलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय हो गया है।

बांके बिहारी मंदिर के पास रहने वाले भाजयुमो मंडल उपाध्यक्ष रजत भसीन और उनके पड़ोसी प्रेम असनानी, केबी यादव व लवली के घर व दरवाजों पर रविवार सुबह हाथ से लिखे ये पत्र पडे़ मिले। ये सभी फोटो स्टेट कॉपी हैं। इनमें लिखा है कि वर्ल्ड बैंक, डब्ल्यूएचओ तथा कई देशों की सरकारों ने मिलकर कोरोना का शिगूफा छेड़ा है। पत्र में कोरोना की जांच को लेकर भी सवाल खडे़ करते हुए लिखा है कि यह सब लोगों को डराने के लिए हो रहा है। पत्र में दो दवाइयों का जिक्र भी किया गया है और लिखा है कि ये दवाइयां जानलेवा थीं लेकिन अब इन दवाइयों को जीवनरक्षक दवाओं के नाम पर बेचा जा रहा है। पत्र में एक मोबाइल फोन नंबर लिखा है जो फरीदाबाद के किसी डॉक्टर का बताया जा रहा है।

पत्र में 5 जी तकनीक को सेहत के लिए नुकसानदेह बताया है। पत्र मिलने के बाद भाजयुमो नेता रजत भसीन ने पार्टी के नेताओं को सूचना दी। इसके बाद कई भाजपा नेता और इलाके के सभासद सतीश कातिब मौके पर पहुंचे। भाजपाइयों ने पत्र मिलने की सूचना प्रेमनगर पुलिस को दी। प्रेमनगर इंस्पेक्टर अवनीश कुमार टीम के साथ उन घरों में पहुंचे जहां पर्चे फेंके गए थे। भाजपा नेताओं ने घटना को एक खास वर्ग से जोड़कर साजिश बताया। इंस्पेक्टर से आरोपी को सामने लाने की मांग की गई है। बाद में अज्ञात आरोपी के खिलाफ रिपोर्ट लिख ली गई।

हिंदी में लिखे उर्दू के शब्द
लोगों के घर में मिले पत्रों में उर्दू के कई शब्द हिंदी भाषा में लिखे गए हैं जिसको लेकर लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। हालांकि माहौल खराब करने के लिए जानबूझकर ऐसे शब्दों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, इसकी भी आशंका बनी हुई है। पत्र में कोरोना महामारी को साजिश बताते हुए वैक्सीन से बचने की सलाह भी दी है। हालांकि वर्तमान में लग रही वैक्सीन का नाम पत्र में नहीं लिखा है।

लड़की के हाथ की लिखावट मान रही पुलिस
पत्र में अजीबोगरीब बातों के साथ ही यह भी लिखा था कि यह आपके अखबार का वह पन्ना है जो फाड़ दिया गया। प्रेमनगर पुलिस ने प्रारंभिक जांच में पत्र को किसी लड़की के हाथ का लिखा माना है। पुलिस हर बिंदु पर जांच कर रही है। रविवार को इलाके में सिख संगत के जुलूस में पुलिस व्यस्त रही तो सीसीटीवी की रिकार्डिंग नहीं खंगाली जा सकी। सोमवार को इसे चेक किया जाएगा। हालांकि इस बीच रजत भसीन ने सीसीटीवी फुटेज देखे तो उसमें कोहरे के कारण कुछ नजर नहीं आया। उन्होंने अंदेशा जताया कि ये पत्र रात में साढ़े तीन बजे के बाद फेंके गए हैं, क्योंकि साढ़े तीन बजे जब किसी वजह से जागे तो यह पत्र दिखाई नहीं दिया था।

दीवान की ओर से लिखी गई अफवाह फैलाने की एफआईआर
हेड कांस्टेबल चंद्रवीर सिंह की ओर से अज्ञात आरोपी के खिलाफ प्रेमनगर थाने में अफवाह फैलाने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। वहीं एसपी सिटी रविंद्र कुमार ने वीडियो जारी कर पत्र में लिखी बातों को कोरी अफवाह बताया है। कहा कि वैक्सीन को लेकर भ्रम फैलाने की कोशिश की गई है। आरोपी की सीसीटीवी व अन्य माध्यम से तलाश कराई जा रही है। गिरफ्तार कर उसे जेल भेजा जाएगा।
... और पढ़ें
covid vaccine covid vaccine

अगले पांच दिन सुबह शाम रहेगा कोहरा, बढ़ेगी ठिठुरन

तीन दिन से धूप खिलने के बाद एक बार फिर सुबह शाम घना कोहरा छाने लगा है। जिससे तापमान में भी एक डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। उधर, मौसम विभाग ने अगले करीब पांच दिनों तक सुबह और शाम घना कोहरा और दिन में धूप खिलने क ी उम्मीद जताई है। साथ ही, हवा में सौ फीसदी तक दर्ज हो रही नमी से हवा की गति बढ़ने से ठिठुरन हावी रहने की आशंका जताई है।

आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता के मुताबिक, हवाओं की दिशा बदलने के बाद पहाड़ों की सर्द हवाओं का कहर कम हो रहा है मगर सुबह और शाम मंडरा रहा घने कोहरे से हवा में नमी का स्तर सौ फीसदी दर्ज हो रहा है। जिसके चलते दिन में धूप खिलने के बावजूद ठिठुरन का एहसास हो रहा है।

उन्होंने बताया कि अगले करीब पांच दिनों तक कमोवेश शहर में सुबह और शाम कोहरा छाएगा। दोपहर में हल्की तेज धूप खिलेगी और हल्के बादल भी मंडरा सकते हैं। उन्होंने तापमान के स्थिर रहने के आसार जताए हैं। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 19.0 डिग्री और न्यूनतम तीन डिग्री कम 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी सौ फीसदी दर्ज हुई है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X