विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उन्नाव पीड़िता के परिजन सीएम योगी को बुलाने की जिद पर अड़े, अंतिम संस्कार रोका

न्याय की गुहार लगाते हुए परिजनों ने मांग रखी है कि जबतक मुख्यमंत्री योगी उन्नाव नहीं आते, तबतक अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा।

8 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

रविवार, 8 दिसंबर 2019

तीन लड़कियां अगवा,आठ पर मुकदमा

दो गांवों से नाबालिग सहित तीन युवतियां अगवा
बस्ती। दो थानक्षेत्रों तीन तीन युवतियों को अगवा करने का मामला सामने आया है। तीनों मामलों में पुलिस ने आठ लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज किया है। हालांकि इस मामले में अब तक किसी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।
शहर कोतवाली क्षेत्र की महिला ने तहरीर दी कि एक दिसंबर को उनकी बेटी को उसकी सहेली की मदद से जितेंद्र उर्फ जीतू नामक युवक अपने साथ बहला फुसलाकर ले गया। इसी तरह, मुंडेरवा थाना क्षेत्र की 19 वर्षीय युवती को उसी के गांव का राजेंद्र नामक युवक भगा ले गया। इसी थाना क्षेत्र की रहने वाली एक अन्य किशोरी भी गायब है। उसके पिता ने गांव के शनि, ध्रुपचंद समेत पांच पर नाबालिग बेटी को अगवा करने का आरोप लगाया। पूछने पर अपशब्दों का प्रयोग करते हुए धमकी भी दी। तीनों मुकदमों की तफ्तीश की जा रही है।
... और पढ़ें

जेल में रची गई शिवपाल की हत्या की साजिश

जेल में रची गई हत्या की साजिश, दो पकड़े
परशुरामपुर (बस्ती)। सब्जी खरीदते समय गोलियों से भून दिए गए शिवपाल सिंह के हत्या की साजिश जेल से रची गई। गैंगेस्टर में निरुद्घ दो सगे भाई और उसके बेटे ने इस हत्या की सुपारी दी थी। शिवपाल सिंह के पुत्र संदीप कुमार सिंह की तहरीर पर पुलिस ने राजेश सिंह, उसके भाई राजन सिंह, राजेश सिंह के पुत्र शिवम के अलावा दो अज्ञात के खिलाफ हत्या और साजिश रचने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उधर, पुलिस सूत्रों से पता चला है कि इस मामले में दो शूटरों को पुलिस ने दबोच लिया है। हालांकि अधिकारिक रूप से पुलिस कुछ भी बोलने से कतरा रही है। वहीं, तीनों आरोपी गैंगेस्टर एक्ट के तहत 24 नवंबर को जेल भेजे गए थे। एसपी हेमराज मीणा ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमें लगाई गई हैं। तहरीर में जमीन को लेकर विवाद वारदात की वजह बताई गई है।
पुलिस की प्राथमिक जांच में सामने आया हैं कि परशुराम बाजार में स्थित मकान के स्वामित्व को लेकर राजेश सिंह और शिवपाल सिंह के बीच 25 सितंबर 2018 को मारपीट हुई थी। शिवपाल की तहरीर पर पुलिस ने घर में घुसकर मारपीट व लूटपाट की रिपोर्ट दर्ज की थी। इस मामले में राजेश व उसके भाई राजन सिंह को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया था। सूत्रों के मुताबिक पंचायत चुनाव में भी दोनों पक्षों में खींचतान हुई थी। एसपी का कहना है कि वादी पक्ष का आरोप तीनों नामजद पर ही है। जल्द ही उनसे जेल में पूछताछ की जाएगी।
------------
दर्जन भर संदिग्ध से पूछताछ, दो पकड़े
- दिनदहाड़े हत्या के मामले में लगभग एक दर्जन संदिग्धों से पुलिस ने पूछताछ की है। सूत्रों के अनुसार दो शूटरों को पकड़ लिया गया है। आरोपियों ने हत्या की बात कबूल कर ली है। हालांकि पुलिस इस बात की पुष्टि करने से परहेज कर रही है।
--------
शरीर में लगी थी पांच गोली, एक फंसी
- ताबड़तोड़ सात गोली दागने के बाद बदमाश भाग गए थेश्र। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में केवल पांच गोली का पता चल पाया है। इनमें से 32 बोर रिवाल्वर की चार गोली डाक्टरों ने ढूंढ निकाली लेकिन बुधवार देर शाम तक पांचवीं गोली निकालने की कोशिश जारी थी। पोस्टमार्टम हाउस से मिली जानकारी के अनुसार शाम सवा चार बजे तक चार गोली निकाली जा चुकी थी।
-------
गांव में तनाव, शव का इंतजार
- मंगलवार शाम हुई घटना के बाद पड़री बाबू गांव में सन्नाटा पसरा है। लोगों में गम और गुस्से का भव देखा गया। परिवार में कोहराम मचा हुआ है। पांचवीं गोली फंसने की वजह से 24 घंटे बीतने के बावजूद शव घर नहीं लाया जा सका। तमाम रिश्तेदार व शुभचिंतकों का घर पर आना-जाना लगा रहा।
... और पढ़ें

तीन तलाक पीड़ितों व परित्यक्ता महिलाओं को आयुष्मान का आशीर्वाद

तीन तलाक व परित्यक्ता महिलाओं को ‘आयुष्मान’ का आशीर्वाद
बस्ती। बीपीएल सूची में दर्ज लोगों को केंद्र सरकार आयुष्मान भारत से जोड़कर पांच लाख रुपये का इलाज मुफ्त करा रही है। इसी क्रम में सूबे की योगी सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाकर तीन तलाक पीड़िता और परित्यक्ता महिलाओं को शामिल किया हैं। इन्हें भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत शासन की ओर से स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।
मुख्य कार्यपालक अधिकारी एनएचपीएम संगीता सिंह ने सूबे के सभी डीएम को जारी शासनादेश में बताया है कि पीएम आयुष्मान योजना से वंचितों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान में शामिल करते हुए उक्त योजना जैसे लाभ दिए जाएं। मुख्यमंत्री की ओर से किए गए घोषणा के क्रम में शासन ने योजना में परित्यक्ता व तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना समान लाभ दिलाने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल किया गया है। शासन ने सभी डीएम से संबंधित प्रोफार्मा पर ऐसे लोगों की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।
आयुष्मान भारत की जिला समन्वयक डा. स्वाति त्रिपाठी ने कहा कि शासन के निर्देशों के क्रम में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसी महिलाओं को योजना से लाभ दिलाने के लिए उन्हें सूचीबद्ध किया जा रहा है।
... और पढ़ें

दुष्कर्म के बाद दरिंदगी: गोरखपुर में भी हुए थे उन्नाव जैसे 5 कांड, एक ने बेटी का सिर धड़ काटा

वो मरना नहीं चाहती थी। भाई से आखिरी बार कहा था कि जिन्होंने मेरी ऐसी हालत की है उन्हें छोड़ना मत। 90 फीसदी जल चुकी उन्नाव सामूहिक दुष्कर्म पीड़िता की मौत पर पूरे देश में शोक की लहर है। हर कोई हैदराबाद की तरह उन्नाव कांड की पीड़िता को भी न्याय दिलाने के लिए सड़कों पर उतर आया है। उन्नाव केस की तरह दुष्कर्म पीड़िताओं के साथ दरिंदगी के मामले पहले गोरखपुर मंडल में भी सामने आ चुके हैं।
ताजा मामला गोरखपुर के गोला इलाके में इसी साल अगस्त में सामने आया था, जब हैवान बने पिता ने मर्यादा की सारी हदें पार कर दीं। बेटी के साथ दुष्कर्म किया, फिर गला दबाकर हत्या की और बेटी के सिर और धड़ को अलग कर दिया। इसके बाद भी हैवानियत नहीं छोड़ी और बेटी की लाश से दुष्कर्म किया। ये अकेला केस नहीं, मंडल में और भी सामने आए हैं ऐसे मामले...
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

शौचालय गड्ढे की मिट्टी ढही, मजदूर घायल

शौचालय के गड्ढे की मिट्टी ढही, मजदूर घायल
कप्तानगंज। थाना क्षेत्र के नगर रोड पर सड़क किनारे निर्माणाधीन कांप्लेक्स में शौचालय के गड्ढे की खुदाई करते समय मिट्टी ढह गई। जिसमें काम कर रहे 24 वर्षीय सालिकराम दबकर घायल हो गए। आनन-फानन में सीएचसी पहुंचाया गया जहां से जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।
नगर-कप्तानगंज मार्ग पर थाना चौराहे के पास रतास गांव के जमीरुल हसन उर्फ लल्ला एक कांप्लेक्स का निर्माण करा रहे हैं। जहां शौचालय के लिए गड्ढे की खुदाई का कार्य चल रहा था। शनिवार दोपहर करीब साढ़े 12 बजे खुदाई करते समय ही मिट्टी भरभरा कर गिर गई। जिसकी चपेट में आने से सालिकराम पुत्र मुन्नी लाल निवास कठार जंगल थाना नगर गंभीर रूप से घायल हो गए। आसपास के लोगों ने तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कप्तानगंज पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। सालिकराम की हालत चिंताजनक बनी हुई है। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस जांच पड़ताल कर रही। इस बाबत थाने पर कोई शिकायत भी नहीं की गई है।
... और पढ़ें

शिवपाल हत्याकांड का खुलासा,चार गिरफ़्तार

शिवपाल हत्याकांड का खुलासा, चार गिरफ़्तार
बस्ती। परशुरामपुर में तीन दिन पहले भरी बाजार में की गई शिवपाल सिंह हत्याकांड का पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए दो नाबालिग शूटरों समेत चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया। जिसमें ग्राम प्रधान भी शामिल है। इनकी निशानदेही पर हत्या में प्रयुक्त दो तमंचा, बाइक भी बरामद कर लिया है।
अपर पुलिस अधीक्षक पंकज ने एसपी दफ्तर में घटना का खुलासा करते हुए बताया कि इस हत्याकांड की साजिश जेल में निरुद्ध गैंगेस्टर राजेश सिंह उसके भाई राजन और बेटे शिवम उर्फ प्रियांशु ने रची। जेल में मुलाकात के दौरान दोनों शूटरों जिसमें से एक राजेश का भांजा हर्षित भी शामिल है, जिसने कस्बे के ही रवि दुबे को शामिल किया। इन दोनों को पहले से ही तमंचा चलाने आदि में राजेश निपुण कर चुका था। दोनों शूटरों को राजेश ने काफी भरमाया था। पंचायत चुनाव के दौरान पैदा हुई रंजिश के मद्देनजर ग्राम प्रधान राम संवारे और शत्रुघ्न मौर्य को भी साजिश में शामिल किया गया। इस तरह इस हत्याकांड में कुल सात अभियुक्तों ने भूमिका निभाई। जिनमें तीन पहले से जेल में हैं। चार को शनिवार को जेल भेजकर पुलिस ने राहत की सांस ली। थानाक्षेत्र के पड़री बाबू निवासी 55 वर्षीय शिवपाल सिंह की मंगलवार शाम पांच बजे सब्जी खरीदने के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मृतक के पुत्र की तहरीर पर गांव के राजेश सिंह व राजन सिंह पुत्रगण गिरजादत्त सिंह व शिवम सिंह पुत्र राजेश सिंह के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। जिसमें पुरानी रंजिश को आधार बताया गया। पुलिस के मुताबिक पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि राजेश सिंह, राजन सिंह, शिवम सिंह से शिवपाल सिंह का कस्बा परशुरामपुर में मकान कब्जेदारी को लेकर विवाद था। शिवपाल सिंह का उस मकान पर पहले से कब्जा था। यह लोग जेल में राजेश सिंह, राजन सिंह, शिवम सिंह से मिलने पिछले रविवार को गए। ग्राम प्रधान राम सवारे की बाइक से कस्बे में शत्रुधन मौर्या की दुकान पर गए। जैसे ही कोआपरेटिव बैंक के सामने राम निहोर यादव की सब्जी की दुकान के पास शिवपाल सिंह पहुंचे, गोली मार दी गई। भागकर कटरा ,वजीरगंज होते हुए गोण्डा चले गये। जहां छिपे रहे लेकिन रुपये खत्म हो गए थे। रुपये के लिए हम लोग राजेश सिंह के घर गये थे। वापसी में पुलिस ने पकड़ लिया। गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक परशुरामपुर अशोक कुमार, एसआई मोतीलाल, हेड कांस्टेबल धीरेन्द्र राय, कांस्टेबल श्यामजीत, पंकज शाही शामिल रहे।
... और पढ़ें

बस्ती: ICICI बैंक में लूट केस में कोतवाल सहित चार सस्पेंड, आईजी ने की पुष्टि

आईसीआईसीआई बैंक में दिन दहाड़े दुस्साहसिक तरीके से लूट की घटना को लेकर आखिरकार कोतवाल पर गाज गिर ही गई। शनिवार सुबह आईजी के निर्देश पर एसपी हेमराज मीणा ने हाल में ही तैनात इंस्पेक्टर प्रभातेश कुमार को निलंबित कर दिया।

साथ ही चौकी प्रभारी रोडवेज और कोतवाली के चीता मोबाइल  दो सिपाही भी सस्पेन्ड किए गए हैं। बृहस्पतिवार को दोपहर एक बजे कड़ी चौकसी के बीच बाइक सवार बदमाशों ने बेखौफ होकर घटना को अंजाम दिया।

अयोध्या के विवादित ढांचे के विध्वंस की बरसी के दिन छह दिसंबर की संवेदनशीलता के बीच उस वक्त जिले की सबसे बड़ी लूट की घटना को अंजाम दे दिया जब चप्पे-चप्पे पर चौकसी का दावा किया गया था। मौके पर पहुंचे एडीजी दावा शेरपा और आईजी आशुतोष कुमार ने कोतवाली पुलिस की लापरवाही संज्ञान में लिया था।
... और पढ़ें

केसरई गांव के पास पटरी टूटी, कीमैन की सक्रियता से टला बड़ा रेल हादसा

रेलवे स्टेशन से दो किलोमीटर पहले गेट संख्या 212 सी केसरई गांव के पास शुक्रवार भोर में पटरी टूट हो गई थी। डाउन रेलवे लाइन की जांच के समय की मैन की नजर पड़ गई। जिसके बाद लाल झंडी दिखाकर मालगाड़ी को रोक लिया।

गौर व टिनिच रेलवे स्टेशन के बीच केसरई गांव के पास किलोमीटर संख्या 589/1-2 के निकट डाउन रेलवे लाइन सुबह 7:55 बजे टूट हो गई। उसी समय टिनिच की तरफ से रेल निरीक्षण करते हुए कीमैन जयराम मीणा पहुंच गए। उनकी नजर टूटी रेल लाइन पर पड़ गई। इसी बीच गोंडा की तरफ से गोरखपुर को बीसीएन मालगाड़ी आ रही थी जिसे लाल झंडी दिखाकर कीमैन ने बीच में रोक लिया। इससे डाउन रेलवे ट्रैक व गेट संख्या 212 सी पूरी तरह बाधित हो गया।

इसकी सूचना गेटमैन व गौर स्टेशन पर दी। केसरई गांव के ग्रामीणों की मदद से टूटी रेलवे लाइन पर प्लेट बांधकर रेल यातायात बहाल किया। मौके पर पहुंचे मंडल रेल इंजीनियर (जेई) कपिल देव ने मालगाड़ी के चालक संतोष कुमार को मेमो देकर 8:30 बजे ट्रेन को आगे के लिए रवाना कराया।

इससे लगभग 35 मिनट रेल संचालन ठप रहा। मंडल इंजीनियर ने बताया कि डाउन ट्रैक से गुजरने वाली सभी ट्रेनों को 10 की स्पीड से काशन पर चलाया जा रहा है। स्टेशन अधीक्षक गौर एएच खान ने बताया कि लाइन टूटी होने से स्टेशन पर सुपर फास्ट पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को 25 मिनट तक रोकना पड़ा।
... और पढ़ें

भाजपा ने जम्मू से समाप्त कर दी 70 वर्ष की गुलामी

भाजपा ने जम्मू से समाप्त कर दी 70 वर्ष की गुलामी
नगर बाजार। सदर क्षेत्र के ग्राम बढ़नी (बसुआपार) स्थित डॉ. वीके वर्मा इंस्टीट्यूट परिसर में संगोष्ठी, पौधरोपण व जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए पर चर्चा पहले और अब आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि डुमरियागंज के विधायक व हियुवा प्रदेश प्रभारी राघवेन्द्र सिंह ने कार्यक्रम की शुरुआत की।
विधायक ने कहा कि मजबूत इच्छा शक्ति वाली भाजपा की सरकार 70 वर्षों से गुलामी झेलने वाले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35 ए एक झटके में समाप्त करके वहां के लोगों को आजादी दे दी। अलग राज्य, अलग झंडा को समाप्त कर एक देेश एक कानून लागू कर दिया।
विशिष्ट अतिथि हियुवा जिलाध्यक्ष अज्जू हिन्दुस्तानी ने कहा कि डॉ. वीके वर्मा ने एक ऐतिहासिक कार्यक्रम आयोजित किया है। अभी तक किसी भी विद्यालय ने अनुच्छेद 370 व 36 ए पर चर्चा नहीं कराया। कहा कि संगोष्ठी के माध्यम से विद्यालय के छात्र छात्राओं को अनुच्छेद 370 व 35ए की जानकारी हुई। प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृढ़ इच्छा शक्ति से अपराधियों को समाप्त किया जा रहा है। हैदराबाद मेे एनकाउंटर सराहनीय है। डॉ. आलोक रंजन के तरफ से वाहिनी के कार्यकर्ताओं को अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया गया। इस मौके पर विजय नारायण सिंह, जिला महामंत्री विनय सिंह, लव कुश ओझा, अर्जुन पंडित, पप्पू जायसवाल, प्रकाश चौधरी, जय प्रकाश सिंह, राम दिनेश चौधरी, कन्हैया लाल, बब्लू निषाद, महेन्द्र तिवारी, जितेन्द्र यादव व राम सूरत दुबे समेत तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

झांसा देकर युवती से बनाए शारीरिक संबंध, बाद में कर दिया शादी से इंकार

शादी का झांसा देकर युवती से शारीरिक संबंध बनाने और बाद में इंकार करने का मामला प्रकाश में आया है। युवती की तहरीर पर आरोपी इश्तखार उर्फ सगीर अहमद को सोनहा पुलिस ने शुक्रवार सुबह गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। पुलिस के अनुसार इश्तखार के खिलाफ सोनहा थाने में युवती ने तहरीर दी है।

बताया है कि पहले शादी का झांसा देकर उससे शारीरिक संबंध बनाया। एक दिन अचानक शादी से इंकार करने लगा। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी दी। तहरीर के आधार पर विभिन्न धाराओं में अभियोग पंजीकृत हुआ है।

शुक्रवार सुबह 10 बजे थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत कटरिया नानकार के दुबौली मोड़ से आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां उसे जेल भेज दिया गया। गिरफ्तार करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक सोनहा पंकज कुमार सिंह, एसआई. दान बहादुर पांडेय, आरक्षी राजू गुप्ता और संतोष कुमार शामिल रहे।
... और पढ़ें

यूपी: बस्ती में ICICI बैंक से दिन दहाड़े 38 लाख की लूट, फिल्मी अंदाज में वारदात

मालवीय रोड स्थित आईसीआईसीआई बैंक में शुक्रवार दोपहर एक बजे चार बदमाशों ने तमंचे से लोगों को आतंकित कर डेढ़ मिनट के अंदर करीब 38 लाख रुपये लूट लिए। इसमें 30 लाख रुपये बैंक के थे, जबकि वहां मौजूद कई ग्राहकों से आठ लाख रुपये लूटे गए।

छह दिसंबर की कड़ी चौकसी के बीच कानून व्यवस्था को चुनौती देते हुए दो बाइक पर सवार होकर पहुंचे चार बदमाशों में से दो हेलमेट लगाए पहले बैंक के अंदर गए। तमंचा निकालकर उन्होंने ग्राहकों से भरी बैंक की लॉबी में सबको लाइन में खड़ा कर हाथ ऊपर करा दिए। बैंक स्टाफ को एक केबिन में ले जाकर बंद कर दिया। इसी दौरान चेहरे पर कपड़ा बांधे दो अन्य बदमाश भी वहां पहुंच गए। चारों ने मिलकर डेढ़ मिनट तक काउंटर में रखा कैश और कई ग्राहकों के पास मौजूद रकम लूट ली।

कपड़े के थैले में सारी रकम भरकर वे निकल गए। यही नहीं, कुछ ही सेकेंड में वे दोबारा बैंक में घुसे और शटर बंद कर कुछ और लोगों से लूटपाट की। बाहर निकलने पर भीड़ में से कुछ लोगों ने एक बदमाश को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन उसके तमंचा तान देने से लोग पीछे हट गए। इसके बाद चारों लुटेरे बाइक से भाग गए। हड़बड़ी में पचपेड़िया रोड पर दो-दो सौ के नए नोटों की कुछ गड्डियां सड़क पर गिर गईं, जिसे राहगीरों की मदद से पुलिस ने बरामद कर लिया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election