विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

बुधवार, 19 फरवरी 2020

शहर से गांव तक हटाया गया अतिक्रमण

शहर से गांव तक चला अभियान, हटा अतिक्रमण
बस्ती। अतिक्रमण पर शासन की सख्ती ने रविवार को भी रंग दिखाया। प्रशासनिक अमले ने पालिका के साथ मिलकर शहर के न्याय मार्ग पर अतिक्रमण हटवा दिया। दोपहर बाद चले अभियान की अगुवाई एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ल ने की।
अतिक्रमण पर प्रशासनिक तेवर शहरी क्षेत्र में भी दिखाई दे रहा है। रविवार देर शाम क्षेत्र के न्याय मार्ग पर सड़क किनारे से दर्जनों दुकानों को हटा गया गया। जेसीबी लेकर निकली पालिका व प्रशासन की संयुक्त टीम ने कई अतिक्रमणकारियों को स्थायी निर्माण हटाने का भी निर्देश दिया है। चार दिन पहले ही शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण हटा लेने का एलान प्रशासन ने कर दिया था। इसके बाद भी लोग वहीं डटे रहे। रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों की टीम न्याय मार्ग पर जेसीबी के साथ पहुंची। यहां प्रशासन के तेवर भांप कर लोग खुद ही अपने टीनशेड आदि हटाना शुरू कर दिये। हालांकि जो दिशा निर्देश के अनुरूप सामान नहीं हटा उसे प्रशासन की जेसीबी ने उखाड़ दिया।
एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ला ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में कार्रवाई चल रही है। किसी भी दशा में अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम सदर के अलावा तहसीलदार पवन जायसवाल, ईओ अखिलेश त्रिपाठी, सहायक अभियंता नगर पालिका घनश्याम श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
महराजगंज प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे में रविवार की सुबह एसडीएम ने पुलिस बल के साथ अतिक्रमण हटवाना शुरू किया तो वहां अफरातफरी मच गई। दिन भर पूरे कस्बे में जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण हटाया गया। इस कार्रवाई से व्यापारी गुस्से में दिखे जरूर, मगर प्रशासन के कड़े तेवर के चलते कहीं कोई विवाद नहीं हुआ। सुबह करीब सात बजे हर्रेया के एसडीएम प्रेम प्रकाश मीणा, एनएचएआई के सेफ्टी मैनेजर श्याम अवतार शर्मा, तहसीलदार इंद्र भूषण प्रताप, एसओ सौदागर राय पुलिस फोर्स के साथ कस्बे में पहुंचे। तीन जेसीबी से अतिक्रमण वाले दुकानों के छज्जे, गलियारों और सड़क पर अवैध रूप से बनाए गए चबूतरों को तोड़ा गया। कस्बे के बरदहिया बाजार, रामलीला मैदान, पुरानी गली और हाइवे के दोनों सर्विस रोड से अतिक्रमण हटाया गया। एसडीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने बताया कि कस्बे में दुकानदारों द्वारा सर्विस रोड और गलियारों में कई वर्षों से अतिक्रमण किया गया था इससे पूरे कस्बे में आए दिन जाम लगता था। इसे खाली कराने के लिए सभी को नोटिस जारी किया गया था। जल्द ही कप्तानगंज और विक्रमजोत में भी अभियान चलेगा।
... और पढ़ें

बीडीए की कार्यशाला में दूर की गईं लोगों की समस्याएं

बीडीए की कार्यशाला में दूर हुईं समस्याएं
बस्ती। बस्ती विकास प्राधिकरण (बीडीए) की कार्यशाला का आयोजन रविवार को सचिव प्रेम प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में किया गया। इसमें सौ से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया। इसका मकसद लोगों के साथ संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को निस्तारित करने का रहा। इसमें लोगों से महायोजना-2031 के लिए सुझाव भी मांगे गए।
प्राधिकरण गठन के बाद गलत तरीके से पास किए गए 1200 मानचित्रों को लेकर लोगों ने सचिव से सबसे ज्यादा प्रश्न किए। जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया कि उच्च स्तर पर समस्या का समाधान निकालने के प्रयास किए जाएंगे। सचिव ने कहा कि महायोजना तैयार करने में जन सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। इसे भविष्य को ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा। कहा कि प्राधिकरण क्षेत्र को पांच समूहों में बांटकर लोगों को नियमों, योजनाओं व महायोजना के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसके लिए संचार माध्यमों का भी सहारा लिया जाएगा। लोगों ने पूर्व निर्मित व्यवसायिक भवनों व पुरानी बिल्डिंग लाइन को आधार मानने और पुरानी आबादी में नौ मीटर सड़क की जगह वर्तमान सड़क के आधार पर मानचित्र स्वीकृत करने का अनुुरोध किया। इस पर सचिव ने आश्वासन देते हुए कहा कि जांच उपरांत मामला शासन के समक्ष रखा जाएगा। लोगों से नियमों का पालन व ग्रीन बेल्ट पर निर्माण न कराने का अनुरोध करते हुए कहा कि संदेह होने पर उन्हें समस्या से अवगत कराएं।
... और पढ़ें

परिवहन विभाग ने जांचे स्कूली वाहनों के फिटनेश

परिवहन विभाग ने जांचे स्कूली वाहनों के फिटनेश
बस्ती। उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में रविवार को आईटीआई परिसर में परिवहन विभाग ने शिविर आयोजित किया जिसमें सदर व भानपुर तहसील के स्कूली वाहनों का फिटनेस, परमिट व भौतिक निरीक्षण किया गया।
पीटीओ शैलेंद्र ने बताया कि स्कूल बस की वैद्यता बच्चों को ढोने के लिए 15 वर्ष व छोटे स्कूल वाहन व वैन की वैद्यता 10 वर्ष है। यदि वैद्यता समाप्त हो गई है तो यह वाहन स्कूली बच्चों को नहीं ढो सकते हैं। विद्यालय वाहन में लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस, सीसीटीवी कैमरा, पारदर्शी फास्ट एड बॉक्स सहित अन्य नियम भी मोटरयान अधिनियम के 26वें संशोधन में हैं।
एआरटीओ अरुण प्रकाश चौबे ने बताया कि कुछ विद्यालय नियम के विरुद्ध वाहन संचालन करने में चिह्नित किए गए हैं। स्कूल प्रबंधन को सूचना दे दी गई है कि जिनके बसों की परमिट समाप्त होने वाली है वे समय से भौतिक निरीक्षण अवश्य करा लें। इस मौके पर स्कूल प्रबंधक जगदीश मिश्र, धीरेंद्र शुक्ला, संजय उपाध्याय, संतोष सिंह, बबलू मिश्रा, रामायण सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

'कुपोषण' के कारण एक ही परिवार के चार लोगों की हुई थी मौत, NHRC ने यूपी सरकार को भेजा नोटिस

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में छह साल के अंदर एक ही परिवार के चार लोगों की कुपोषण के कारण हुई मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है। 

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के रिपोर्ट के अनुसार सरकार से कहा गया कि पोषित आहार, पर्याप्त चिकित्सा व देखभाल और आजीविका के उचित साधनों के बावजूद अगर ये घटना हुई है तो यह मानव अधिकारों के उल्लंघन का गंभीर मुद्दा है।

अधिकार आयोग पैनल ने एक बयान में कहा कि अगर मूलभूत सुविधा के कारण किसी की मौत कुपोषण से हो जाती है तो यह चिंता का विषय है। गौरतलब है कि राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मीडिया रिपोर्ट के आधार पर इस मामले को संज्ञान में लिया है।

यह घटना उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के ओझागंज गांव का है। यहां छह साल के अंदर एक ही परिवार के चार लोगों की मौत कुपोषण के कारण हो गई थी। इस मामले को लेकर आयोग ने अपने मुख्य सचिव के माध्यम से यूपी सरकार को एक नोटिस जारी किया, जिसमें जिले में सामाजिक कल्याण योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन से संबंधित डेटा सहित एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।
... और पढ़ें
NHRC NHRC

नशे में पानी की टंकी पर चढ़ गया युवक, उतरने की बजाय, जोर-जोर से गाने लगा गाना

लोहिया नगर वार्ड में एक नशेड़ी पानी की टंकी पर चढ़ गया। वह टंकी से कूदने की धमकी देने लगा। जोर-जोर से फिल्मी गाने गाते हुए युवक को देख आसपास के लोग इकट्ठा हो गए।

मंगलवार की देर रात सिद्धार्थनगर जिले के परसौना गांव निवासी 28 वर्षीय हौसिला प्रसाद किसी काम से बभनान कस्बे में आए थे। देर रात नशे में भटकते हुए बभनान के लोहिया नगर स्थित पानी की टंकी के पास जा पहुंचे।

थोड़ी ही देर में वह पानी टंकी के ऊपर चढ़कर तरह-तरह की आवाजें निकालने लगा। कभी पुरुष तो कभी महिला की तेज आवाज सुन लोग घरों से बाहर आ गए। देखते ही देखते लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई।

सूचना पर पहुंची गौर पुलिस ने घंटों मशक्कत के बाद उसे टंकी से नीचे उतारा। थानाध्यक्ष अनिल दूबे ने बताया कि बुधवार की सुबह शांति भंग में युवक का चालान किया गया है। पुलिस ने उसे समझा-बुझाकर टंकी से नीचे उतारा था।
... और पढ़ें

देर रात हुआ मृतक जालान दंपति का हुआ पोस्ट मार्टम

देर रात हुआ जालान दंपती का पोस्टमार्टम
विक्रमजोत (बस्ती)। छावनी थानाक्षेत्र के बबुरहवा गांव के पास सड़क हादसे के शिकार जालान दंपती का पोस्टमार्टम सोमवार की देर रात में हुआ। इस दौरान परिजनों का हुजूम उमड़ा रहा।
सोमवार की रात करीब आठ बजे लखनऊ से गोरखपुर जाते समय बबुरहवा गांव के पास कार सवार जालान दंपती प्रेम एवं पत्नी विद्या जालान की मार्ग दुर्घटना में मौत हो गई थी। 22 वर्षीय बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया था। सड़क हादसे के शिकार दंपती की पहचान होते ही मामला हाई प्रोफाइल देख पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना रात नौ बजे छावनी थाने पर पहुंच गए। इस बीच कारोबारी के गोंडा, अयोध्या और बस्ती के तमाम रिश्तेदार और व्यवसायिक भी थाने पहुंचने लगे। एसपी ने दंपती के शव को थाने से पोस्टमार्टम हाउस के लिए रवाना किया और देर रात चिकित्सकों की आकस्मिक ड्यूटी लगाकर पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम के बाद मृतक प्रेम जालान के बड़े भाई के रिश्तेदार गोरखपुर निवासी प्रांजल जालान को शव सौंप दिया गया।
... और पढ़ें

खोड़ारे पुलिस के हत्थे चढ़े तीन अंतर्जनपदीय लूटेरे

खोड़ारे पुलिस के हत्थे चढ़े तीन अंतरजनपदीय लूटेरे
बभनान (बस्ती)। पड़ोसी जिले गोंडा के खोड़ारे थानाक्षेत्र में 14 फरवरी को किसान को असलहा दिखाकर 70 हजार रुपये लूटने वाले गिरोह के तीन बदमाश खोड़ारे पुलिस के हत्थे चढ़े हैं। पुलिस ने इनके पास से 70 हजार नकदी समेत दो बाइक व असलहा बरामद किया है।
मुखबिर ने पुलिस को सूचना दी कि किसान से लूट के आरोपी थानाक्षेत्र के बगदर चौराहे पर मौजूद हैं। वे किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। हरकत में आयी स्वॉट टीम एवं खोड़ारे पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस को देखकर लुटेरे भागने लगे, मगर पुलिस ने दबोच लिया। पूछताछ में बदमाशों ने किसान से 70 हजार रुपये लूटने की बात स्वीकार की ही, बल्कि अन्य कई घटनाओं में शामिल होने की बात कही। पुलिस के हत्थे चढ़े बदमाशों ने अपना नाम व पता गोंडा जिले के दुुल्लापुर निवासी दिलीप कुमार, जोलहापुर निवासी दिनेश व दुल्लापुर निवासी अमर सिंह उर्फ मुन्नू बताया। प्रभारी निरीक्षक खोड़ारे श्याम बहादुर सिंह ने कहा कि गिरफ्तार तीनों लुटेरे विभिन्न जिलों में घटनाओं को अंजाम देते हैं। इनके खिलाफ कई थानों पर मुकदमा दर्ज है।
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हाईस्कूल में 307

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन हाईस्कूल में 3078 ने छोड़ी परीक्षा
बस्ती। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा मंगलवार को शुरू हुई। इस बार भी नकलविहीन परीक्षा को प्रशासन का हनक कायम रहा। पहले दिन प्रथम पॉली मेें 3078 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। डीएम आशुतोष निरंजन और एसपी हेमराज मीणा ने कई परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। हाईस्कूल के हिंदी प्रश्न पत्र के प्रथम पॉली में परीक्षा सुबह आठ से 11:15 बजे तक 132 केंद्रों पर हुई। इसमें हाईस्कूल में 42017 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। 3078 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। द्वितीय पॉली में दोपहर बाद दो से 5:15 बजे तक की इंटरमीडिएट की हिंदी की परीक्षा हुई, जिसमें 34961 छात्र पंजीकृत हैं।
परीक्षा को नकलविहीन बनाने के लिए सभी केंद्रों को चार जोन में बांटा गया है। सभी तहसीलों के एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। सात परीक्षा केंद्र मिलाकर एक सेक्टर बनाया गया है। 19 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहे। डीआईओएस कार्यालय में बने कंट्रोल रूम में सभी केंद्रों को लाइव देखने की व्यवस्था है, लेकिन नेटवर्क न होने के कारण कई केंद्रों से लाइव नहीं जुड़ पाया, जिसके कारण यहां ड्यूटी पर लगाए गए कर्मी परेशान रहे। बोर्ड परीक्षा में 3333 परीक्षक तैनात किए गए हैं। इसमें 810 बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक और 2523 माध्यमिक शिक्षा के शामिल हैं। डायट के 1261 प्रशिक्षुओं को वैकल्पिक रूप में कक्ष निरीक्षक बनाया गया है, लेकिन बेसिक और माध्यमिक शिक्षा से जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगी थी अधिकांश शिक्षकों के केंद्र पर न पहुंचने के कारण प्रशिक्षुओं के भरोसे परीक्षा करानी पड़ी।
कलवारी प्रतिनिधि के अनुुसार चौधरी त्रिवेनी राम बालिका इंटर कॉलेज कलवारी में 506 के सापेक्ष 493 छात्राएं शामिल हुईं। प्रधानाचार्य प्रतिमा चौधरी ने बताया कि यहां के अलावा गुरुशरण पाल इंटर कॉलेज गायघाट की 99, राजकीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय कलवारी एहतमाली की नौ तथा राम आसरे उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सिरकोहिया की 147 छात्राएं शामिल हुईं।
डीआईओएस डॉ. बृजभूषण मौर्या ने बेगम खैर गर्ल्स इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, सूर्यकुमारी बालिका इंटर कॉलेज, कृषक इंटर कॉलेज बेलाड़ी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। सीसीटीवी कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर तथा राउटर की जांच की। डीएम आशुतोष निरंजन ने कहा कि परीक्षा में नकल किसी कीमत पर नहीं चाहिए। अगर किसी केंद्र पर किसी भी कारण से सीसीटीवी, वॉइस रिकॉर्डर बंद होने की शिकायत मिली तो संबंधित पर कार्रवाई की जाएगी।
परीक्षा में आज
19 फरवरी को हाईस्कूल सुबह 8 बजे से 11:15 तक अरबी , फारसी और इंटरमीडिएट का दोपहर 2 बजे से 5:15 तक संगीत गायन, संगीत वादन तथा कृषि विषय की परीक्षा होगी।
... और पढ़ें

वन माफिया ने काटे रेलवे के 12 शीशम के पेड़, बरामद

वन माफिया ने काटे रेलवे के 12 शीशम के पेड़, बरामद
एक गिरफ्तार, सरगना की तलाश में आरपीएफ
लापरवाही के लिए चौकी प्रभारी राजेंद्र यादव निलंबित
बस्ती। आरपीएफ की टीम ने स्वामी नारायण छपिया रेलवे स्टेशन के पास पिछले दिनों काटे गए 12 शीशम पेड़ों को बरामद कर लिया है। इस मामले में टीम ने गोंडा जिले के छपिया निवासी शिवम को गिरफ्तार किया है। इस मामले में आरपीएफ वन माफिया सरगना का भी पता लगा ली है। लापरवाही के लिए चौकी प्रभारी राजेंद्र यादव को निलंबित कर दिया गया है।
रेलवे स्टेशन के पास करीब बीस मीटर की दूरी पर स्थित रेलवे की जमीन में वर्षों पुराने शीशम के पेड़ को आठ फरवरी से काट लिया गया। इसकी सूचना कुछ कर्मियों ने आरपीएफ इंस्पेक्टर नरेंद्र यादव को दी। इसके बाद इंस्पेक्टर नरेंद्र यादव ने इंजीनियरों की टीम के साथ संयुक्त जांच की। कर्मियों से भी बातचीत की। कर्मियों ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से दिन-दहाड़े पेड़ काटे जा रहे हैं, मगर जिम्मेदारी चुप्पी साधे हैं। इसके बाद आरपीएफ इंस्पेक्टर सीआईबी के निरीक्षक रवींद्र कुमार मय दलबल मामले में शामिल आरोपी शिवम को दबोच लिया। शिवम की निशानदेही पर टीम ने स्टेशन से करीब बीस किमी दूर खोंडारे थानाक्षेत्र के केशवनगर एवं मसकनवा के हथनिखास से पेडों को बरामद कर लिया। वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अमित प्रकाश मिश्र ने टीम के निरीक्षक यादव के अलावा, एसआई रवींद्र सिंह, कांस्टेबिल मुन्ना कुमार शाह, सूरज गोंड, अनिल यादव, राजेश यादव, शैलेंद्र कुमार, सुशील यादव, कुंवर विशाल सिंह, कुशलपाल सिंह, लाल बहादुर यादव, कृष्ण मोहन पाठक, द्वारिका यादव व विद्यारतन को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।
... और पढ़ें

सड़क हादसे में जालान उत्सव के मालिक व पत्नी सहित तीन की मौत, शादी से लौट रहा था परिवार

इंडो-इस्राइल तकनीकी पौध बन रही बागवानों की पसंद

इंडो-इस्राइल तकनीक से तैयार पौध बन रहे बागवानों की पसंद
बस्ती। भारत-इस्राइल कृषि परियोजना के तहत बंजरिया में इंडो-इस्राइल फल उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की गई है। यहां स्थापित हाईटेक नर्सरी से बागवानों को सब्जी और फलों की निरोगी पौधे वितरित किए जा रहे हैं। जायद सीजन की सब्जियों के पौधे किसानों को खास पसंद आ रहे हैं। फरवरी में अब तक करीब छह सौ से अधिक किसान केंद्र से विभिन्न सब्जियों की पौधे खरीद चुके हैं।
किसानों में इंडो-इस्राइल परियोजना के पौधों का क्रेज बढ़ रहा है। जिले के किसान धीरे-धीरे हाईटेक हो रहे हैं। वे अब पौधों की नर्सरी तैयार करने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। बल्कि मनपसंद बीज देकर बंजरिया केंद्र से एक रुपये की लागत में पौध तैयार कर बागवानी कर रहे हैं। फल उत्कृष्टता केंद्र पर रबी सीजन के टमाटर, फूलगोभी, पत्तागोभी, बैगन, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, भरवा मिर्च, ब्रोकली आदि के पौधे तैयार कर ब्रिकी की जा रही है। चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र से 1547 किसानों ने 131412 लाख पौध खरीद डाले। जायद सीजन में अब तक करीब छह सौ से अधिक किसानों में लौकी, नेनुवा, तरोई, कद्दू, खीरा, भिंडी आदि के तीस हजार से अधिक पौधे वितरित किए जा चुके हैं। बस्ती मंडल के अलावा गोरखपुर, देवीपाटन व अयोध्या मंडल के किसानों को भी सब्जियों की पौध आकर्षित कर रहे हैं।
दस लाख पौध की है क्षमता
केंद्र प्रभारी अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि हाईटेक नर्सरी की क्षमता करीब दस लाख पौधे प्रतिवर्ष तैयार करने की है। नर्सरी की क्षमता का पूरा इस्तेमाल करने की कोशिश की जा रही है।
जायद सीजन के पौधे तैयार कर बिक्री किए जा रहे हैं।
... और पढ़ें

सपा कार्यकर्ताओं ने धरना दिया

सपा कार्यकर्ताओं ने दिया धरना
बस्ती। सपा कार्यकर्ताओं ने सोमवार को जिलाध्यक्ष महेंद्रनाथ यादव के नेतृत्व 11 सूत्री मांगों को लेकर शास्त्री चौक पर धरना दिया। महेंद्रनाथ ने कहा कि भाजपा सबका साथ सबका विकास का नारा देकर गरीबों की रोजी-रोटी छीन रही है। रातों रात गरीबों की झोपड़ियों पर बुलडोजर चलवाकर सरकार ने गरीबों को मिटाने का संकेत दे दिया है।
कहा कि गरीबों पर जुल्म करने वाली सरकार ज्यादा दिन नहीं टिकती। पूर्व मंत्री रामप्रसाद चौधरी ने कहा कि गन्ना किसानों का चीनी मिलों पर करोड़ों बकाया है। दो चीनी मिलें बंद हो गईं और भाजपाई उपलब्धियों का ढोल पीट रहे हैं। धरने को पूर्व विधायक रामललित चौधरी, दूधराम, राजेंद्र प्रसाद चौधरी, जितेंद्र प्रसाद उर्फ नंदू, चंद्रभूषण मिश्र, विजय विक्रम आर्य, सुमन सिंह, इंद्रावती शुक्ल, सिद्धार्थ सिंह, विपिन शुक्ल, राजकपूर यादव, रविंद्र यादव, सिद्धेश सिन्हा, फूलचंद्र श्रीवास्तव, अरविंद सोनकर, कृष्ण चंद्र सिंह, जावेद पिंडारी, पवन यादव आदि ने भी संबोधित किया। धरने के बाद राज्यपाल को संबोधित 11 सूत्री ज्ञापन एसडीएम सदर को दिया गया। इस मौके पर अली अहमद, जमील, पिंटू शुक्ल, मो. साहिर, मो. जावेद, अब्दुल मोईन, मो. अहमद सज्जू, राम प्रकाश चौधरी, मो. उमर, मो. सलीम, अरविंद यादव, अनिल निषाद, गुलाम गौस, सीताराम चौहान आदि मौजूद रहे।
--------------
... और पढ़ें

किसान संगठन ने फूंका यूनिट हेड का पुतला

किसान संगठन ने फूंका यूनिट हेड का पुतला
रुधौली(बस्ती)। बकाया गन्ना भुगतान को लेकर मिल प्रशासन के रवैये से आहत फिर धरने पर बैठे युवा किसान संगठन के पदाधिकारियों एवं किसानों ने अठदमा शुगर मिल के यूनिट हेड पीएन सिंह का पुतला जलाया। इस बीच शासन व प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई।
जिला प्रवक्ता प्रमोद पांडेय ने कहा कि जब तक भुगतान नहीं किया जाता तब तक धरना जारी रहेगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमरीश पटेल ने कहा कि दो-दो बार वादाखिलाफी करके मिल प्रशासन सिर्फ समय व्यतीत कर रहा है। इसलिए अब सिर्फ पुराने भुगतान से काम नहीं चलेगा। मिल प्रशासन को नया भुगतान देना होगा। जिलाध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि मिल प्रशासन के लोग बार-बार समय मांग कर किसानों को गुमराह करते हैं, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। अब पूर्ण भुगतान के बाद ही संगठन व अन्य लोग धरने को खत्म करेंगे। गन्ना किसान नायब चौधरी ने कहा कि किसान भी संगठन के साथ कदम से कदम मिलाकर भुगतान के अंतिम समय तक पूरा सहयोग देंगे। इस मौके पर संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवमंगल सक्सेना, प्रवक्ता नितेश सिंह, ब्लॉक अध्यक्ष संजय कुमार, युवा कांग्रेस नेता रविंद्र चौधरी, विक्रम पटेल, राजेश कुमार, बिहारी चौरसिया, राम प्रकाश चौहान, राहुल चौधरी, राम प्रकाश वर्मा, शैलेंद्र चौधरी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us