विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Trump In India: ताजमहल की खूबसूरती के मुरीद हुए डोनाल्ड ट्रंप, बोले- थैंक्यू इंडिया

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा पहुंच गए हैं।

24 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

सोमवार, 24 फरवरी 2020

मौसेरे भाई ने की थी सुरेंद्र की हत्या

मौसेरे भाई ने की थी सुरेंद्र की हत्या
बभनान। स्थानीय कस्बे के सीमावर्ती जिला गोंडा के खोडारे थाना क्षेत्र के केशव नगर ग्रांट के मजरा बलुआ में बुधवार को फावड़े से एक युवक की गला काटकर हत्या कर दी गई, जिसके बाद हत्यारा मृतक का मोबाइल व बाइक लेकर फरार हो गया था। पुलिस ने तथ्यों के आधार पर शुक्रवार को मृतक के मौसेरे को गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार मामूली विवाद में सुरेंद्र की हत्या कर दी गई।
मजरा गोपाल ज्योतिया निवासी सुरेंद्र कुमार वर्मा गांव से करीब ढाई किमी दूर अपने खेत बलुआ घनघटा में बने मकान पर बुधवार की रात में फसल की रखवाली करने गए थे। जहां रात में कुदाल से उनकी गला काटकर हत्या कर दी गई थी। मृतक के पिता की तहरीर पर अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर पुलिस छानबीन कर रही थी। सर्विलांस के जरिए मृतक के मोबाइल की लोकेशन ट्रेस हो गई, हरकत में आई पुलिस शुक्रवार की सुबह बभनान रेलवे स्टेशन पहुंच गई। जहां उसकी मोटरसाइकिल व मोबाइल के साथ छपिया थाना क्षेत्र के चांदा बुजुर्ग गांव निवासी शिव मूरत वर्मा उर्फ बबलू वर्मा को धर दबोचा। प्रभारी निरीक्षक श्याम बहादुर सिंह के मुताबिक पूछताछ में शिव मूरत ने स्वीकार किया कि मामूली विवाद में उसने कुदाल से सुरेंद्र की हत्या कर, उसका मोबाइल व मोटरसाइकिल लेकर भाग गया था।
... और पढ़ें

NHRC के नोटिस के बाद हरकत में आया प्रशासन, पीड़ित के घर पहुंचे जॉइंट मजिस्ट्रेट

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में छह साल के अंदर एक ही परिवार के चार लोगों की कुपोषण के कारण हुई मौत पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने प्रदेश सरकार को नोटिस जारी किया है।  इसके बाद हरकत में आए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व सीएमओ के साथ प्रशासनिक अमले की टीम ओझागंज पहुंचकर जांच पड़ताल में जुट गई।

ये है पूरा मामला
उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले के ओझागंज गांव का है। यहां छह साल के अंदर एक ही परिवार के चार लोगों की मौत कुपोषण के कारण हो गई थी। इस मामले को लेकर आयोग ने अपने मुख्य सचिव के माध्यम से यूपी सरकार को एक नोटिस जारी किया, जिसमें जिले में सामाजिक कल्याण योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन से संबंधित डेटा सहित एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।

इसके बाद जिले के अधिकारियों में हड़कंप मच गया, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, सीएमओ जेपी त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी कप्तानगंज उमाशंकर सिंह, सीडीपीओ मिथिलेश बौद्ध, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार व अन्य अधिकारी पहुंचे। हरिश्चंद्र व उनकी बीमार बेटी घर पर नहीं मिले। अधिकारियों ने पड़ोसियों से उनके बारे में जानकारी हासिल कर जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दिया है।

डीएम आशुतोष निरंजन ने कहा कि मामले की जांच के लिए एक टीम गठित कर दी गई। इससे पहले मई और दिसंबर 2019 में एक टीम जांच करने पीड़ित के घर गई थी। उस दौरान उन्हें जिला अस्पताल के नूट्रिशनिस्ट सेंटर रेफर किया गया था, उस समय इन्होंने अपने बच्चे को नूट्रिशनिस्ट सेंटर ले जाने से मना कर दिया था। इनकी आर्थिक स्थिति की भी जांच की गई, इनके पास पक्का मकान, पक्का शौचालय है। इनके पास गैस कनेक्शन, बिजली का कनेक्शन भी है।

डीएम ने बताया कि जांच में ये भी पाया गया कि राशन कार्ड पर नियमित उठान हो रहा था। हरीश चंद्र का वजन इस समय 75 किलो है। जांच रिपोर्ट के आधार पर ये मामला कुपोषण अथवा सरकारी योजनाओं के अभाव में नहीं लगता है।
... और पढ़ें

जेलर के खाते से जालसाज ने 23 हजार 700 रुपये उड़ाए

जेलर के खाते से जालसाज ने 23 हजार 700 रुपये उड़ाए
बस्ती। जिला कारागार के जेलर के बैंक खाते से जालसाज ने 23 हजार 700 रुपये उड़ा दिया। इसकी जानकारी उन्हें तब मिली जब उनके मोबाइल पर धनराशि खाते से कटने का मैसेज आया। कोतवाल रामपाल यादव ने बताया कि जेलर सतीश चंद्र त्रिपाठी की तहरीर पर अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी व गबन का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। प्रयागराज के करछना थानांतर्गत कोटहा निवासी सतीश चंद्र त्रिपाठी वर्तमान में जिला कारागार बस्ती में जेलर के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने तहरीर में बताया कि 18 फरवरी को उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज आया कि एसबीआई के बैंक खाते से तीन बार में कुल 23 हजार सात सौ रुपये कट गए हैं।
... और पढ़ें

बस्ती में चलती कार बनी आग का गोला, छात्रों ने ऐसे बचाई जान, देखें वीडियो...

धू धू कर जलती कार। धू धू कर जलती कार।

बस्ती: डेढ़ लाख का इनामी बदमाश फिरोज पठान एसटीएफ से मुठभेड़ में ढेर, पुलिस को कई साल से थी तलाश

छह दिसंबर को हुई आईसीआईसीआई बैंक लूटकांड के मास्टर माइंड फिरोज पाठन को एसटीएफ व बस्ती पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया। पुलिस व अपराधी के बीच कई राउंड गोलियां चली। जिसमें पुलिस की गोली का शिकार पठान हो गया।

बताया जा रहा है कि सोमवार की सुबह छह बजे लालगंज थाना क्षेत्र के सुहेला गांव के पास एनकाउंटर हुआ, एसपी हेमराजमीणा ने बताया कि रविवार की रात्रि में मुखबिर से सूचना मिली कि उक्त अपराधी लालगंज कस्बे में मौजूद है। जानकारी मिलते ही पुलिस टीम हरकत में आ गई। सुबह पांच बजे ही पुलिस ने कस्बे की घेराबंदी कर दी थी, जिससे अपराधी भाग न पाए।

इसी बीच एक बाइक पर सवार दो संदिग्ध पुलिस को महादेवा से लालगंज की ओर जाते दिखे, पुलिस टीम ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो वो भागने लगे, पुलिस टीम पीछा करते हुए सुहेला गांव के पास पहुंची, जहां पर पीछे बैठा युवक बाइक से गिर गया, इस बीच बाइक चालक मौके का फायदा उठाते हुए भाग निकला।

बाइक से गिरने के बाद युवक ने पुलिस टीम पर फायरिंग करना शुरू कर दिया। जिसके बाद पुलिस टीम ने भी जवाबी फायरिंग शुरू कर दी, जिससे युवक को तीन गोलियां लगी। इस बीच एसटीएफ का एक सिपाही भी घायल हो गया।

घायल युवक के जेब से मिले डीएल से उसकी पहचान फिरोज उर्फ इरफान पठान के तौर पर, जो आईसीआईसीआई बैंक लूट कांड का मास्टर माइंड था। उसके पास से एक कार्बाइन,  315 बोर  का कट्टा, एक पिस्टल बरामद हुआ है।

एसपी ने बताया कि घायल पठान को सीएचसी कप्तानगंज ले जाया गया, जहां डाक्टर ने गंभीर स्थिति देखते हुए जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जिसे एंबुलेंस से जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। एसपी ने बताया कि पठान पर गोरखपुर से एक लाख और प्रयागराज रेंज से 50 हजार का इनाम था। फिरोज के एनकाउंटर में शामिल एसटीएफ टीम को एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने दो लाख रुपये का इनाम और प्रशस्ति पत्र देने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़ें...
कई बैंकों की लूट में शामिल था इनामी बदमाश फिरोज पठान, पुलिस की गोली का ऐसे बना शिकार ... और पढ़ें

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 29 से

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 29 से
बस्ती। सिद्धार्थ विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 29 फरवरी से शुरू होंगी जो 23 अप्रैल तक चलेंगी। बीए, बीएससी, बीकॉम, एमकॉम, एमए की परीक्षा होगी। इसके लिए तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय में 27 फरवरी को बैठक होनी है जिसमें जिम्मेदारी तय की जाएगा। जिले में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय से संबंध 76 महाविद्यालय हैं जिसके लिए 35 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिले के लगभग 44 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा, वायस रिकार्डर होना अनिवार्य है। परीक्षा केंद्रों को निगरानी के लिए विश्वविद्यालय में बने कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। जिसके लिए सभी केंद्रों को कोड जारी कर दिया गया है। एपीएनपीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. असलम सिद्दीकी ने बताया की परीक्षा को लेकर 27 फरवरी को बैठक होनी। सभी केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। आंतरिक सचल दल का गठन भी किया जाएगा जो सभी केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। परीक्षा केंद्र से कॉपियों को ले जाने के लिए कोरियर की व्यवस्था की गई है।
... और पढ़ें

बस की ठोकर से गन्ना लदी ट्राली पलटी

बस की ठोकर से गन्ना लदी ट्रॉली पलटी
बस्ती। मुंडेरवा क्षेत्र में हाईवे पर नरियांव चौराहे के पास बस की ठोकर से गन्ना लदी ट्रॉली पलट गई। बस में 50 मुस्लिम श्रद्धालु सवार थे। गनीमत रहा कि किसी को चोट नहीं आई।
रविवार की अल सुबह वाल्टरगंज क्षेत्र के मझौआ खजुरी निवासी राजेश गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर मुंडेरवा चीनी मिल जा रहे थे कि पीछे से आ रही 50 श्रद्धालुओं से भरी प्राइवेट बस ने पीछे से ट्रॉली में टक्कर मार दी जिससे ट्रॉली पलट गई और बस का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। बस चालक कमाल हुसैन निवासी खरपीटिया असम ने बताया कि वह श्रद्धालुओं को दर्शन कराकर असम जा रहे थे। अचानक झपकी लगने के चलते हादसा हुआ। इस दौरान आवागमन कुछ समय के लिए बाधित रहा। सूचना पर पहुंचे खझौला चौकी इंचार्ज योगेश कुमार सिंह ने सिपाहियों के साथ पहुंचकर पलटी ट्रॉली हटवा। तब जाकर आवागमन चालू हो सका।
... और पढ़ें

परिजनों से नहीं मिल पाएंगी डा. रीता बरनवाल

परिजनों से नहीं मिल पाएंगी डॉ. रीता बरनवाल
बहादुरपुर (बस्ती)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ सोमवार को भारत आ रहीं भारतीय मूल की डॉ. रीता बरनवाल अपने परिजनों से मुलाकात नहीं कर पाएंगी। उनका ट्रंप के प्रोटोकाल की वजह से परिवार के लोगों से मिलना संभव नहीं हो पाएगा।
परमाणु ऊर्जा प्रमुख डॉ. रीता के चिकित्सक चाचा मेरठ निवासी सुभाष चंद्र बरनवाल ने बताया कि उनकी भतीजी से बात हुई है। उनका अमेरिकी राष्ट्रपति के व्यस्त कार्यक्रम के कारण परिजनों से मिलना संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि रीता राष्ट्रपति के कार्यक्रम स्थलों के निरीक्षण के लिए 10 फरवरी को आगरा में थीं। समय की कमी की वजह से वह आगरा में रहने वाली मौसी से मुलाकात कर वापस चली गई थीं। डॉ. सुभाष ने बताया कि भारत व अमेरिका के बीच 2008 में परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थापना के लिए समझौता हुआ था। डॉ. रीता का प्रयास है कि संयंत्र शीघ्र स्थापित हो। इसके लिए उन्हें बार-बार भारत आना होगा। तब समय निकाल कर वह परिजनों से मुलाकात करेंगी। डॉ. रीता के भतीजे गौरव ने कहा कि बुआ ने मेरठ में ही सभी परिजनों से मिलने का वादा किया है।
... और पढ़ें

टूटे खंभे से की जाती है बिजली आपूर्ति

टूटे खंभे से बिजली आपूर्ति
महराजगंज (बस्ती)। बिजली निगम की लापरवाही से ग्राम सड़वलिया में कभी भी हाईटेंशन बिजली का तार टूटकर गिर सकता हैं। इसके बावजूद निगम के जिम्मेदार टूटे खंभे के सहारे आपूर्ति करा रहे हैं, जिससे कभी भी कोई हादसा हो सकता है।
कप्तानगंज ब्लॉक के सड़वलिया गांव में एकडंगवा विद्युत उपकेंद्र से बिजली की आपूर्ति होती है। कई माह पहले गांव के दक्षिण हाईटेंशन बिजली का खंभा टूट गया। निगम इसे बदलने के बजाय उस पर लोहे का एंगल लगाकर बिजली आपूर्ति कर रहा है। कुछ दिनों से वह भी टूटकर लटक गया है। कई गांवों के लोग इसी मार्ग से गुजरते हैं। तार कभी भी गिर सकता हैं। गांव के प्रधान मनोज कुमार, विजय कुमार, तिलकराम ने बताया कि टूटे खंभे को बदलने के लिए कहा गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई जिससे कभी भी तार टूटकर गिर सकता है। गांव वाले सहमे हुए हैं, मगर निगम के जिम्मेदारों पर इसका कोई असर नहीं है। एकडंगवा विद्युत उपकेंद्र के जेई ने बताया कि मामला संज्ञान में है। खंभा बदलने के लिए डिमांड भेजी गई है। जल्द बदल दिया जाएगा।
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षाः नकल करती छात्रा रस्टीकेट

बोर्ड परीक्षा : चौथे दिन 3390 ने छोड़ी परीक्षा
बस्ती। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा शनिवार को 130 केंद्रों पर हुई। सुबह के पाली में हाईस्कूल अंग्रेजी और इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान की परीक्षा हुई। हाईस्कूल में 38751 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। नकल न होने के कारण 3059 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। वहीं द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट गृह विज्ञान और वाणिज्य वर्ग की परीक्षा में 5135 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। जिसमें 331 अनुपस्थित रहे। परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने सेक्टर में तैनात रहे। औरी परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। वहीं हाईस्कूल अंग्रेजी में आदर्श इंटर कॉलेज मखौड़ा धाम में एक छात्रा अनुचित साधन प्रयोग करने के कारण सचल दल प्रभारी बंसत कुमार ने रस्टीकेट कर दिया। सचल दल की टीमों ने गन्ना विकास इंटर कॉलेज मुण्डेरवा, गौतम इंटर कॉलेज पिपरा गौतम, जनता इंटर कॉलेज, बनकटी, जनता इंटर कॉलेज लालगंज, शिव मोहर नाथ पांडेय जनता इंटर कॉलेज नगर बाजार, किसान इंटर कॉलेज मूडाडीहा, अशोक इंटर कॉलेज छावनी का निरीक्षण किया। डीआईओएस डॉ. बृज भूषण मौर्या ने खैर इंटर कॉलेज, जीआरएस इंटर कॉलेज, कृषक इंटर कॉलेज, इंदिरा गांधी इंटर कॉलेज कप्तानगंज का निरीक्षण किया। बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही।
... और पढ़ें

अवैध क्लीनिक संचालक हसीनाबाद बाजार से गिरफ्तार

अवैध क्लीनिक संचालक गिरफ्तार
पैकोलिया (बस्ती)। भीटीमिश्र बाजार निवासी अवैध क्लीनिक संचालक राज चौहान को पुलिस ने हसीनाबाद बाजार से गिरफ्तार कर लिया।
ज्वाइंट मजिट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा के निर्देश पर नायब तहसीलदार हर्रैया कृष्ण कुमार मिश्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परशुरामपुर के चिकित्सक भाष्कर यादव के नेतृत्व में पिछले दिनों छापा में भारी मात्रा में प्रतिबंधित व इक्सपायरी दवाएं बरामद होने पर क्लीनिक को शुक्रवार को सीज कर दिया गया था। इसके साथ ही सीएससी प्रभारी की तहरीर पर संचालक पर मुकदमा दर्ज किया गया था। थानाध्यक्ष पैकोलिया दुर्गा प्रसाद ने बताया मुखबिर की सूचना पर रविवार को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।
... और पढ़ें

तेज हवा व बारिश से खेतों में गिरीं फसलें

तेज हवा व बारिश में जमीदोज हुईं खड़ी फसलें
बस्ती। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से खेत में खड़ी गेहूं व दलहन फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। इसका असर उत्पादन और उत्पादकता पर पड़ेगा। इन दिनों अगेती गेहूं की फसल में बालियां आ रही हैं। बारिश से फसलें खेतों में गिर गई हैं। दूसरी ओर अगेती सरसों व चना लगभग पक कर तैयार है। बारिश के कारण इनके दाने काले पड़ सकते हैं और कटाई में देरी हो सकती है।
प्रगतिशील किसान राम मूर्ति ने बताया गेहूं की जो फसलें गिर गई हैं उसमें चूहे लग जाएंगे जो पूरी फसल खराब कर सकते हैं। इससे उत्पादन बहुत ज्यादा प्रभावित होगा। टिनिच प्रतिनिधि के अनुसार आमा शिवपुर, तिनहरी खलवा बजहिया, भदना, नोनहा, साड़ी हिच्छा, बेतौहा, डिगरभरिया, कूपनगर, पछिलौरिया, झग्गापुर बभनगांव बसहवा आदि क्षेत्रों में बारिश हुई। प्रगतिशील किसान सुशील कुमार पटेल, अनिल कुमार, संतराम, राजेश कुमार, गंगाराम बताते हैं कि बारिश ने दूसरी सिंचाई की जरूरत पूरी कर दी है। महराजगंज प्रतिनिधि के अनुसार बारिश के साथ ओले पड़ने से खड़ी फसल को नुकसान हुआ है। दुबौली मिश्र निवासी दिनेश मिश्रा व पगार निवासी सत्य राम चौधरी ने बताया अगेती गेहूं की फसल तेज हवा के कारण गिर गई है।
करनपुर प्रधान लालजी तिवारी, पोखरा के टिडड् पांडेय ने बताया कि तिलहन फसल के लिए बारिश नुकसानदायक साबित होगी। सल्टौआ प्रतिनिधि के अनुसार खेतों में आलू, मटर व सरसों की फसल लगभग तैयार हो चुकी है। मौसम का रुख बदलने से किसानों को फसल कटाई की चिंता सताने लगी है। किसान दीनानाथ, शिवकुमार, सुनील कुमार, संजय, जगराम चौधरी, रामनिवास चौधरी ने बारिश से चिंता व्यक्त की है।
बारिश कहीं नुकसान तो कहीं फायदा भी
कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरवी सिंह बताते हैं कि बारिश से फसलों को आंशिक नुकसान पहुंचा है। बताते हैं कि चना, आलू, टमाटर व सब्जियों के खेत में जहां पानी लगा है वहां आंशिक नुकसान होगा। जबकि अरहर, गन्ना, आम को काफी फायदा पहुंचा है। कुल मिलाकर बारिश का मिला-जुला असर किसानों को हुआ है।
नुकसान के लिए करें क्लेम
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में लाभार्थी किसानों को नुकसान की भरपाई कंपनी करेगी। इसके लिए उन्हें 72 घंटे के अंदर जिला कृषि अधिकारी कार्यालय व कृषि उपनिदेशक कार्यालय में लिखित शिकायत दर्ज करानी होगी। शिकायत के आधार पर नुकसान का भौतिक सत्यापन कर भरपाई की जाएगी।
... और पढ़ें

चार करोड़ से संवरेगी वनविहार की सूरत

चार करोड़ से संवरेगी वनविहार की सूरत
बस्ती। वर्षों से उपेक्षित वनविहार की सूरत जल्द ही संवरने वाली है। इसके लिए सांसद की ओर से चार करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। मुहर लगने के बाद यहां सुंदरीकरण का काम शुरू होगा।
वर्ष 1988 में स्थापित संत रविदास वन विहार दिन ढलने तक बच्चों की किलकारियों से आबाद रहता था। यहां लगे तरह-तरह के फूलों की खुशबू लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती थीं। लगभग 15 वर्ष तक इसकी सुंदरता लोगों को लुभाती रही। समय बीतने के साथ ही इसकी सूरत बिगड़ती चली गई। अब आलम यह है कि भीतर लगे झूले टूट गए हैं। पार्क की हालत यह है कि आकर्षण का केंद्र रहा फौव्वारा, पैडल बोट, वाच टावर, एक्यूवेरियम समेत अन्य मनोरंजन के संसाधन धन के अभाव में शोपीस बनकर रह गए हैं। यदि कोई भटककर उधर चला भी जाता हैं तो पार्क की बदहाली को देखकर मायूसी के सिवाय कुछ भी हाथ नहीं लगता। वन विहार में प्रवेश करते ही सबसे पहले वर्षों पूर्व निर्मित खड़ंजा मुसीबत का सबब बन जाता है। भय यह लगता कि कहीं किसी का पैर न फिसल जाए। पार्क में बच्चों को झूला झूलने का सपना देखना ही छोड़ देना चाहिए। यदि गलती से चरखी की तरफ बढ़ गए तो दांतों तले अंगुली दबा लेना पड़ेगा। वाच टावर की स्थिति यह है कि यहां से चारों तरफ का नजारा देखने के बजाय आप की लोगों की नजर से गायब हो जाएंगे, क्यों कि वाच टावर चारों तरफ झाड़ियों से घिरा हुआ है।
पांच लाख किए जा चुके हैं खर्च
हाल ही में वन विभाग की ओर से इस पार्क पर पांच लाख रुपये रंगाई पुताई के नाम पर खर्च कर दिए गए। झूले आदि की दशा जस की तस बनी हुई है।
क्या कहते हैं अधिकारी
डीएफओ नवीन प्रकाश शाक्य कहते हैं कि सांसद की ओर से शासन को चार करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है। हाल ही में वन विहार कि रंगाई पुताई कराई गई है। साथ ही कबीर कुटीर की भी मरम्मत कराई गई है। इस कार्य में पांच लाख रुपये खर्च हुए हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us