विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए खास तैयारी, ताजनगरी इस अंदाज में बोलेगी- 'नमस्ते ट्रंप'

ताजनगरी में अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत खास अंदाज में होगा। हवाई अड्डे से ताजमहल तक रास्ते में ट्रंप-मोदी के कटआउट लगेंगे।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

सोमवार, 17 फरवरी 2020

धर्म छिपा शादी की, विरोध पर दबाने लगा गला

धर्म छिपा शादी की, विरोध पर दबाने लगा गला
बस्ती। जाति-धर्म छिपाकर शादी की असलियत सामने आने पर पति-पत्नी में ठन गई। विवाद इतना बढ़ा कि पति ने पत्नी का गला दबा दिया। कोतवाली पुलिस ने महिला की तहरीर के आधार पर पति व तीन देवर के विरुद्ध केस दर्ज किया है।
पुलिस के अनुसार लालगंज थाना क्षेत्र की पीड़िता की पहली शादी करीब दस साल पहले कोतवाली क्षेत्र के संतोष से हुई थी। उनके दो बच्चे भी हुए मगर कुछ ही साल बाद रिश्ता टूट गया। चार वर्ष बाद शहर में अकेले रह रही पीड़िता की मुलाकात सोनू उर्फ असलम से हुई। बाद में दोनों ने शादी कर ली।
महिला का आरोप है कि सोनू ने खुद को हिंदू बताकर शादी की और किराए के मकान में उसे रखा था। इस दौरान एक बच्चा भी हुआ जो अब एक वर्ष का हो चुका है। कुछ माह पहले जब सोनू उसे शहर के ही अपने निजी मकान पर ले गया तो पता चला वह हिंदू नहीं है। उसने इस पर आपत्ति की तो बीते दो फरवरी को पति ने जान से मारने की नीयत से उसका गला दबा दिया। कोतवाल रामपाल यादव का कहना है कि जांच में जो तथ्य सामने आएंगे, उसी आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

चीनी मिल प्रतिदिन करें गन्ना मूल्य का भुगतानः कमिश्नर

प्रतिदिन करें गन्न मूल्य का भुगतान : कमिश्नर
बस्ती। बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल रुधौली को हर दिन गन्ना मूल्य का भुगतान करना होगा। इसकी रिपोर्ट उसी दिन शाम को मंडलायुक्त अनिल सागर और डीएम आशुतोष निरंजन के समक्ष रखनी होगी जिससे नियमित प्रगति की समीक्षा की जा सके। शुक्रवार को बकाया गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर मंडलायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह बात कही गई।
हिंदुस्तान शुगर मिल पर किसानों का 2018-19 का 33 लाख 24 हजार रुपये बकाया है। मंडलायुक्त ने कहा कि इस साल बलरामपुर चीनी मिल बभनान ने 38522 लाख रुपये व उप्र राज्य चीनी मिल एवं गन्ना विकास निगम लिमिटेड मुंडेरवा ने 158 लाख रुपये की पूरी धनराशि किसानों को भुगतान कर चुकी है। 2019-20 में बजाज हिंदुस्तान रुधौली का 8965 लाख, बभनान चीनी मिल का 3062 लाख तथा मुंडेरवा चीनी मिल 7084 लाख रुपये बकाया है। कहा कि मुंडेरवा चीनी मिल को शासन की ओर से बैंक सीसी लिमिट 100 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है। मिल जल्द ही भुगतान शुरू कर देगी। बजाज हिंदुस्तान चीनी मिल प्रतिनिधि ने बताया कि 25 मार्च से डिस्टलरी चालू होगी। कहा कि शीरा व बगास से प्राप्त 85 प्रतिशत और एथनॉल से प्राप्त 30 प्रतिशत धनराशि किसानों को गन्ना मूल्य के रूप में देने की योजना है। बैठक में जिला गन्ना अधिकारी रंजीत कुमार निराला भी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

आसान नहीं रह गया अब हाईवे पर सफर

आसान नहीं हाइवे पर सफर
महराजगंज(बस्ती)। बस्ती-फैजाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर बस्ती से 55 किमी की फोरलेन पर यात्रा आसान नहीं है। सड़क जगह-जगह टूट रही है और जिम्मेदार चुप्पी साधे हैं। नतीजतन राहगीरों को जोखिम लेकर यात्रा करनी पड़ती है। हाइवे पर हर दिन हजारों की संख्या में वाहनों की आमदरफ्त होती है। इसी मार्ग से पड़ोसी देश के भी वाहन आते जाते हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार सड़क सुविधा को लेकर उदासीन बने हुए हैं। सड़क की जर्जर स्थिति के चलते आए दिन हादसे भी हो रहे हैं, मगर इसका जिम्मेदारों की सेहत पर कोई असर नहीं है।
यहां क्षतिग्रस्त है सड़क
राष्ट्रीय राजमार्ग 28 पर फुटहिया, रिठीया, गोटवा, तिलकपुर, गड़हा गौतम, खजुहा, पिकौरा सानी, त्रिलोकपुर, महराजगंज, झलियहवा, बिजरा, रजौली, संसारीपुर, भदावल, बड़हर कला, डुहवा मिश्र, खतमसराय, फूलडीह, पठकापुर, केशवपुर सहित अन्य स्थानों पर सड़कें टूट गई हैं।
छलका यात्रियों का दर्द
छावनी के शिवम जायसवाल ने बताया कि हाइवे की सड़क खतरनाक बन हो गई है। बीचोंबीच गड्ढों में फंसकर आए दिन वाहन दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।
मानपुर के प्रमोद तिवारी ने बताया कि बस्ती से गुजरने वाले हर चार पहिया वाहनों को बडेवन और चौकड़ी में टोल टैक्स देना पड़ता है, लेकिन सुविधा के नाम पर एनएचएआई की टूटी सड़कों से ही यात्रा करनी पड़ती है।
फरेन्दा के जगदीश सिंह ने बताया कि हाइवे पर चलना अब आसान नहीं रह गया है। आए दिन हो रहीं दुर्घटनाओं के बाद भी जिम्मेदार मौन हैं। उन्हें यात्रियों की सुविधाओं से कोई लेनादेना नहीं है।
तिवारीगंज के राहुल तिवारी का कहना है कि हाइवे की सड़क डेंजर जोन पर और अधिक टूट गई है, जिससे बाइक सवारों और यात्रियों को हर समय परेशान होना पड़ता है।
... और पढ़ें

सैकड़ों जमाकर्ताओं के रुपये लेकर फरार

सैकड़ों जमाकर्ताओं का रुपये लेकर कंपनी फरार
विक्रमजोत(बस्ती)। छावनी थाना क्षेत्र के विक्रमजोत कस्बे में तीन साल पहले खुली एक चिटफंड कंपनी सैकड़ों जमाकर्ताओं का लाखों रुपये लेकर चंपत हो गई। कंपनी ने दर्जनों एजेंटों के माध्यम से ज्यादा ब्याज का लालच देकर रुपये जमा कराए और जब भुगतान की बारी आई तो एक माह पहले कंपनी के लोग शाखा पर ताला लगाकर फरार हो गए। इस मामले सोनहा थाना क्षेत्र के रामपुर मोइली गांव निवासी दिव्यांग मोहम्मद रकीब पुत्र मोहम्मद साबिर ने छावनी थाने में दो लोगों के खिलाफ तहरीर दी है।
कस्बे में कंपनी ने अपनी शाखा खोली। यहां दर्जन भर एजेंटों के माध्यम से रुपये जमा कराए। चिट फंड कंपनी की तर्ज पर सैकड़ों लोगों का खाता खोला गया। इनसे हर दिन पचास से सौ रुपये जमा के नाम पर वसूले गए। एक माह पहले कंपनी ने शाखा पर ताला लटका दिया। इसकी भनक लगते ही वहां रविवार को सैकड़ों जमाकर्ता एकत्रित हो गए। बाद में पुलिस को जमा कर्ता ने तहरीर दी। छावनी थानाध्यक्ष हरे कृष्ण उपाध्याय ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जाएगी। मामले की जांच के लिए उच्चाधिकारियों को भी लिखा गया है।
... और पढ़ें

शहर से गांव तक हटाया गया अतिक्रमण

शहर से गांव तक चला अभियान, हटा अतिक्रमण
बस्ती। अतिक्रमण पर शासन की सख्ती ने रविवार को भी रंग दिखाया। प्रशासनिक अमले ने पालिका के साथ मिलकर शहर के न्याय मार्ग पर अतिक्रमण हटवा दिया। दोपहर बाद चले अभियान की अगुवाई एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ल ने की।
अतिक्रमण पर प्रशासनिक तेवर शहरी क्षेत्र में भी दिखाई दे रहा है। रविवार देर शाम क्षेत्र के न्याय मार्ग पर सड़क किनारे से दर्जनों दुकानों को हटा गया गया। जेसीबी लेकर निकली पालिका व प्रशासन की संयुक्त टीम ने कई अतिक्रमणकारियों को स्थायी निर्माण हटाने का भी निर्देश दिया है। चार दिन पहले ही शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण हटा लेने का एलान प्रशासन ने कर दिया था। इसके बाद भी लोग वहीं डटे रहे। रविवार को प्रशासनिक अधिकारियों की टीम न्याय मार्ग पर जेसीबी के साथ पहुंची। यहां प्रशासन के तेवर भांप कर लोग खुद ही अपने टीनशेड आदि हटाना शुरू कर दिये। हालांकि जो दिशा निर्देश के अनुरूप सामान नहीं हटा उसे प्रशासन की जेसीबी ने उखाड़ दिया।
एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ला ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में कार्रवाई चल रही है। किसी भी दशा में अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा। इस मौके पर एसडीएम सदर के अलावा तहसीलदार पवन जायसवाल, ईओ अखिलेश त्रिपाठी, सहायक अभियंता नगर पालिका घनश्याम श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
महराजगंज प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे में रविवार की सुबह एसडीएम ने पुलिस बल के साथ अतिक्रमण हटवाना शुरू किया तो वहां अफरातफरी मच गई। दिन भर पूरे कस्बे में जेसीबी के माध्यम से अतिक्रमण हटाया गया। इस कार्रवाई से व्यापारी गुस्से में दिखे जरूर, मगर प्रशासन के कड़े तेवर के चलते कहीं कोई विवाद नहीं हुआ। सुबह करीब सात बजे हर्रेया के एसडीएम प्रेम प्रकाश मीणा, एनएचएआई के सेफ्टी मैनेजर श्याम अवतार शर्मा, तहसीलदार इंद्र भूषण प्रताप, एसओ सौदागर राय पुलिस फोर्स के साथ कस्बे में पहुंचे। तीन जेसीबी से अतिक्रमण वाले दुकानों के छज्जे, गलियारों और सड़क पर अवैध रूप से बनाए गए चबूतरों को तोड़ा गया। कस्बे के बरदहिया बाजार, रामलीला मैदान, पुरानी गली और हाइवे के दोनों सर्विस रोड से अतिक्रमण हटाया गया। एसडीएम व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा ने बताया कि कस्बे में दुकानदारों द्वारा सर्विस रोड और गलियारों में कई वर्षों से अतिक्रमण किया गया था इससे पूरे कस्बे में आए दिन जाम लगता था। इसे खाली कराने के लिए सभी को नोटिस जारी किया गया था। जल्द ही कप्तानगंज और विक्रमजोत में भी अभियान चलेगा।
... और पढ़ें

परिवहन विभाग ने जांचे स्कूली वाहनों के फिटनेश

परिवहन विभाग ने जांचे स्कूली वाहनों के फिटनेश
बस्ती। उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में रविवार को आईटीआई परिसर में परिवहन विभाग ने शिविर आयोजित किया जिसमें सदर व भानपुर तहसील के स्कूली वाहनों का फिटनेस, परमिट व भौतिक निरीक्षण किया गया।
पीटीओ शैलेंद्र ने बताया कि स्कूल बस की वैद्यता बच्चों को ढोने के लिए 15 वर्ष व छोटे स्कूल वाहन व वैन की वैद्यता 10 वर्ष है। यदि वैद्यता समाप्त हो गई है तो यह वाहन स्कूली बच्चों को नहीं ढो सकते हैं। विद्यालय वाहन में लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस, सीसीटीवी कैमरा, पारदर्शी फास्ट एड बॉक्स सहित अन्य नियम भी मोटरयान अधिनियम के 26वें संशोधन में हैं।
एआरटीओ अरुण प्रकाश चौबे ने बताया कि कुछ विद्यालय नियम के विरुद्ध वाहन संचालन करने में चिह्नित किए गए हैं। स्कूल प्रबंधन को सूचना दे दी गई है कि जिनके बसों की परमिट समाप्त होने वाली है वे समय से भौतिक निरीक्षण अवश्य करा लें। इस मौके पर स्कूल प्रबंधक जगदीश मिश्र, धीरेंद्र शुक्ला, संजय उपाध्याय, संतोष सिंह, बबलू मिश्रा, रामायण सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

132 केद्रों पर कल से शुरू होंगी परीक्षाएं

132 केंद्रों पर कल से होगी परीक्षा
बस्ती। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू होनी है। तैयारियों को लेकर रविवार को डीआईओएस कार्यालय में घमासान मचा रहा। परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षक के रूप में तैनात किए गए शिक्षकों का परिचय पत्र बनाने के साथ ही कंट्रोल रूम को अपडेट किया गया।
इस बार करीब 76728 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। इसमें हाईस्कूल के 42017 और इंटरमीडिएट के 34711 परीक्षार्थी शामिल हैं। 132 केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए डीआईओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है जिसका नंबर 05542-281167 है। परीक्षा केंद्रों पर उत्पन्न होने वाली समस्याओं के निदान के लिए इन नंबरों पर संपर्क कर समाधान कराया जा सकता है। डीआईओएस कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम को लखनऊ से सीधा जोड़ा गया है। जहां वेबकास्ंिटग के माध्यम से परीक्षा की लाइव देखी जाएगी। शिक्षा विभाग ने सभी केंद्रों को चार जोन में बांटा है जिसके प्रभारी जोनल मजिस्ट्रेट एसडीएम होंगे। 19 सेक्टर मजिस्ट्रेट व 132 स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इनकी तैनाती सभी केंद्रों रहेगी। छह टीमें सचल दल की गठित की गई हैं। छात्र-छात्राओं की सुविधानुसार सीटिंग व्यवस्था, लाइट, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरा, वायस रिकार्डर व राउटर के माध्यम से डीआईओएस कार्यालय से जोड़े गए हैं।
डीआईओएस डॉ. बृज भूषण मौर्या ने बताया कि केंद्रों पर कॉपी व पेपर पहुंच गए हैं। कक्ष निरीक्षकों का परिचय पत्र जारी कर दिया गया है जिसके साथ आधार कार्ड रखना अनिवार्य होगा। परीक्षा सकुशल कराने की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। गड़बड़ी मिलने पर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

दुकानदार पर हमला, एक हिरासत में

बस्ती में डीआईओएस कार्यालय में बोर्ड परीक्षा का कंट्रोल रूम तैयार।
दुकानदार पर हमला, एक हिरासत में
सोनहा (बस्ती)। थाना क्षेत्र के भिरिया ऋतुराज स्थित चाय व चाट के दुकानदार पर कुछ लोगों ने असलहे के बट से हमला कर घायल कर दिया गया। क्षेत्र के सेखुई गांव निवासी बबलू गुप्ता की भिरिया ऋतुराज पड़ाव पर दुकान है। आरोप है कि रविवार की दोपहर में करीब आधा दर्जन युवक वहां पहुंचे और बिना किसी बात के बबलू को अपशब्द कहने लगे। उसने विरोध किया तो मारपीट पर उतारू हो गए। इनमें से एक युवक ने कट्टे के बट से दुकानदार के सिर पर वार किया। घटना के बाद सभी फरार हो गए। बबलू के भाई राजू गुप्ता की तहरीर पर पुलिस ने अजगैवा जंगल के नोनहा टोला निवासी अमित कुमार यादव उर्फ विक्की समेत आधा दर्जन अज्ञात युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार सिंह ने बताया कि मौके से आरोपी युवक अमित को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। अन्य की तलाश जारी है।
... और पढ़ें

213 करोड़ की आरसी जारी करने का निर्देश

213 करोड़ की आरसी जारी करने का निर्देश
बस्ती। विद्युत वितरण निगम ने शुक्रवार से बड़े पैमाने पर बकाएदारों के खिलाफ आरसी जारी करनी शुरू कर दिया है। डिस्कॉम एमडी से प्राप्त निर्देश के अनुपालन में सोमवार तक हर हाल में लक्ष्य पूरा किया जाना है। मंडल के तीनों जिलों में व्यापक स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। सोमवार तक हर हाल में लक्ष्य पूरा किया जाना है।
बड़े बकाएदारों के खिलाफ विद्युत निगम बड़े पैमाने पर कार्रवाई कर रहा है। इसके लिए मंडलवार लक्ष्य निर्धारण किया गया है। फरवरी के दूसरे हफ्ते में वितरण मंडलों को करोड़ों की आरसी जारी करने का निर्देश डिस्कॉम से मिला है। इसके लिए शुक्रवार, शनिवार व सोमवार तक विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। निर्देशानुसार बस्ती को 15.31 करोड़, संतकबीर नगर को 85.24 करोड़ और सिद्धार्थनगर को 112.98 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य हासिल करने के लिए मुख्य अभियंता एआर सिंह व अधीक्षण अभियंता (अटैच) भूदेव प्रसाद शर्मा फील्ड विजिट कर स्थितियों का जायजा ले रहे हैं। मुख्य अभियंता ने बताया कि डिस्कॉम से प्राप्त निर्देशानुुसार तीन दिन में लक्ष्य हासिल करना है। प्रगति कम होने पर अभियंताओं पर कार्रवाई भी की जाएगी। आंकड़े अभी प्राप्त नहीं हुए हैं इसलिए प्रगति के बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी।
... और पढ़ें

अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, मची अफरातफरी

अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, मची अफरातफरी
बस्ती। अतिक्रमण को लेकर शासन के सख्त तेवर ने शहरी क्षेत्र में भी अधिकारियों को सक्रिय कर दिया है। शनिवार को प्रशासनिक गाज शहरी क्षेत्र के मालवीय मार्ग पर गिरी। यहां प्रशासन ने देर शाम सड़क किनारे से दर्जनों दुकानों को हटा दिया। जेसीबी लेकर निकली पालिका व प्रशासन की संयुक्त टीम ने कई अतिक्रमणकारियों को स्थायी निर्माण हटाने का भी निर्देश दिया है। उन्हें 24 घंटे की मोहलत दी गई है।
तीन दिन पहले ही शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण हटा लेने का एलान प्रशासन ने कर दिया था। इसके बाद भी लोग वहीं डटे रहे। शनिवार को जब प्रशासनिक अमला दलबल निकला तो अतिक्रमणकारियों के होश उड़ गए। सड़क पर अतिक्रमण जमाए लोगों ने प्रशासन के तेवर भांप कर खुद ही सामान समेटना शुरू कर दिया। हालांकि जो दिशा निर्देश के अनुरूप सामान नहीं हटा सके उसे प्रशासन की जेसीबी ने उखाड़ दिया। हालांकि चौराहे पर स्थित मेडिकल स्टोर को प्रशासन हटवाने में नाकाम रहा, क्योंकि इस दुकान को नगर पालिका ने पट्टा कर रखा है, मगर प्रशासनिक अधिकारियों ने मौके का मुआयना करने के बाद पट्टा धारक को चेतावनी दी कि यदि इसका आवंटन किया गया है और वह गलत है तो उसे निरस्त करा दिया जाएगा।
इसके बाद टीम जेसीबी लेकर चौराहे से आगे बढ़ी, जहां सड़क किनारे वर्षों से काबिज छप्पर आदि हटवा दिए।
एसडीएम सदर श्रीप्रकाश शुक्ला ने कहा कि शासन के निर्देश के क्रम में कार्रवाई चल रही है। किसी भी दशा में अतिक्रमणकारियों को हटाया जाएगा। रही रौता चौराहे के पालिका चुंगी की बात तो इसकी जांच कराकर उसका आवंटन रद्द कराया जाएगा। अतिक्रमण हटवाने में एसडीएम सदर के अलावा तहसीलदार पवन जायसवाल, ईओ अखिलेश त्रिपाठी, सहायक अभियंता नगर पालिका घनश्याम श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पहले दिन परीक्षा में शामिल हुए 1076 बच्चे

पहले दिन परीक्षा में शामिल हुए 1076 परीक्षार्थी
गौर(बस्ती)। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों की परीक्षाएं शनिवार से 432 परीक्षा केंद्रों पर शुरू हो गईं। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से आचार्य नरेंद्र किसान पीजी कॉलेज बभनान को नोडल सेंटर बनाया गया है जहां पहले दिन की परीक्षा में कुल 1076 परीक्षार्थी शामिल हुए।
आचार्य नरेंद्र किसान पीजी कॉलेज के प्राचार्य व परीक्षा केंद्राध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार शुक्ल एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ. एसके पांडेय ने बताया कि पहले दिन की परीक्षा में 1091 परीक्षार्थियों को शामिल होना था, लेकिन 15 ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा तीन पालियों में हो रही है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह सात से दस बजे तक, जिसमें बीए, बीएससी, बीकॉम प्रथम वर्ष की परीक्षाएं हो रहीं हैं, जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा 11.30 से 1.30 बजे तक होंगी, इसमें बीए, बीएससी, बीकॉम द्वितीय वर्ष के छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं। तृतीय पाली की परीक्षा शाम तीन से छह बजे तक होगी। इसमें संस्कृत, भौतिक विज्ञान, कॉरपोरेट एकाउंडिंग तृतीय वर्ष की परीक्षाएं हुईं। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि नोडल सेंटर के चलते कई अन्य महाविद्यालयों की परीक्षाओं की कॉफी, पर्चा यहीं से वितरण और जमा कराया जा रहा है। इसके साथ ही परीक्षा पर भी निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में चल रही है। पल-पल की रिपोर्ट से विश्वविद्यालय कंट्रोल रूम को भी अवगत कराया जा रहा है।
... और पढ़ें

निविदा जारी करने पर मुख्य अभियंता ने लगाई रोक

पीडब्ल्यूडी : मुख्य अभियंता ने सख्त किए तेवर
बस्ती। लोक निर्माण विभाग पर सीएम की नजर ने जिम्मेदारों के कान खड़े कर दिए हैं। इधर मुख्य अभियंता एसपी सिंह ने भी जिम्मेदारों की कार्य प्रणाली पर अपने तेवर सख्त करने शुरू कर दिए हैं। मंडल के शोहरतगढ़-चेतिया मार्ग के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण के टेंडर प्रक्रिया में मिली शिकायत पर उन्होंने अधीक्षण अभियंता बस्ती वृत्त को कड़ा पत्र लिखा है। निर्देश दिया है कि इस टेंडर के फाइनेंसियल बिड (टेंडर) को तब तक न खोल जाए जब तक इसके गुणवत्ता परीक्षण की जांच पूरी न हो जाए।
जिले में तैनात पूर्व एक्सईएन प्रांतीय खंड आलोक रमन सहित कई अभियंताओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाज गिरा दी है। एक्सईएन को बर्खास्त करने का फरमान जारी हो गया है। मुख्यमंत्री के इस सख्ती से विभाग में हड़कंप मचा है। विभागीय कार्यप्रणाली को लेकर यहां लगातार सवाल उठ रहे हैं, मगर जिम्मेदार चुप्पी साधे हुए हैं। इस बीच तत्कालीन मुख्य अभियंता आईएन सिंह के सेवानिवृत्त के बाद यहां का प्रभार देख रहे मुख्य अभियंता एसपी सिंह ने इस मार्ग को लेकर पात्रता में खेल की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अधीक्षण अभियंता को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने कहा है कि उक्त निविदा का परीक्षण अधीक्षण अभियंता बस्ती वृत्त लोनिवि ने किया है। इस संबंध में यह शिकायत मिली है कि निविदा में प्रतिभाग करने वाले सभी ठेकेदारों के बिड का समुचित ढंग से तकनीकी परीक्षण नहीं किए बिना सभी को अपात्र घोषित कर दिया गया है। तकनीकी परीक्षण के गुणवत्ता की जांच के लिए अधीक्षण अभियंता पीएमजीएसवाई वृत्त लोक निर्माण विभाग गोरखपुर को नामित किया गया है। उपरोक्त के संबंध में अग्रिम आदेश तक निविदा की फाइनेंसियल बिड नहीं खोली जाएगी।
मुख्य अभियंता एसपी सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि जांच चल रही है जो एकाध दिन में पूरी हो जाएगी। इसके बाद नियमानुसार प्रक्रिया शुरू होगी।
... और पढ़ें

डीएम ने बीएसए से मांगा पटलवार ब्योरा

डीएम ने बीएसए से मांगा पटलवार ब्योरा
बस्ती। डीएम आशुतोष निरंजन ने शनिवार को बीएसए कार्यालय का शनिवार की शाम को औचक निरीक्षण किया। करीब डेढ़ घंटे तक हर एक पटल की जानकारी लेने के साथ ही भवन की जर्जर हालत देख नाराजगी जताई। निर्देश दिया कि तैयार नए भवन में चार दिनों के अंदर कार्यालय को हस्तांतरित किया जाए।
देर शाम डीएम अचानक बीएसए कार्यालय जा पहुंचे। उन्होंने सबसे विभाग के विभिन्न पटलों के बारे में जानकारी चाही, लेकिन कुछ कर्मियों के अवकाश पर होने के कारण पूरी सूचना नहीं मिल सकी। लिहाजा उन्होंने बीएसए अरुण कुमार को निर्देश दिया कि सभी के पटलवार पूरा ब्योरा उपलब्ध कराया जाए। इसके बाद डीएम ने छात्र-शिक्षक अनुपात के बारे में जानकारी मांगी। बीएसए को निर्देश दिया कि विद्यालय वार शिक्षकों व शिक्षामित्रों की तैनाती का पूरा ब्योरा उन्हें दी जाए। छात्र संख्या के अनुपात में शिक्षकों की मांग के प्रकरण पर मुख्यालय से वार्ता कर व्यवस्था मानक के अनुरूप बनाई जाएगी। सहायक शिक्षकों के सत्यापन प्रक्रिया में देरी पर नाराजगी जताते हुए कहा कि संबंधित विश्वविद्यालय को रिमांडर भेजा जाए और यह सुनिश्चित करें कि समयबद्ध ढंग से सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की जाए। कहीं किसी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। कोई समस्या आती है तो तत्काल अवगत कराएं। कार्यालय की साफ-सफाई का निर्देश देते हुए विभिन्न बिन्दुओं पर बीएसए से रिपोर्ट मांगी। करीब डेढ़ घंटे तक निरीक्षण के बाद डीएम चले गए, मगर सीटीओ व अतिरिक्त मजिस्ट्रेट कार्यालय में देर रात तक विभिन्न मदों का ब्योरा एकत्र करने में जुटे रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us