विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus Lockdown in UP Live Updates: 15 जिलों के हॉटस्पॉट आज रात 12 बजे से होंगे सील, जानिए उनके नाम

यूपी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों को रात 12 बजे से सील करने का निर्णय लिया है।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

कोरोना संदिग्ध ने आइसोलेशन वार्ड में बनाया वीडियो, कहा- 'सही से इलाज करो, नहीं तो भागकर सबको फैला दूंगा'

उत्तर प्रदेश के पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र के एक युवक का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा था, उसे सर्दी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ थी। युवक में कोरोना के लक्षण को देखते हुए उसे ओपेक चिकित्सालय कैली स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।

शनिवार को युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा, जिसमें उसने कहा कि उसका ठीक से इलाज नहीं किया जा रहा है।

वीडियो में युवक ने कहा कि उसने अधिकारियों को भी फोन पर इसकी सूचना दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। चेतावनी देते हुआ कहा कि यदि यही स्थिति रही तो वह वार्ड से भाग जाएगा और भी लोगों को कोरोना संक्रमित कर देगा। युवक का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन कहा कि मामला संज्ञान में है। डॉक्टरों की ओर से युवक का इलाज किया जा रहा है, उनके अनुसार वह ठीक है।

... और पढ़ें

गोरखपुर: बस्ती में कोरोना के दो नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या सात हुई

देवी-देवताओं पर टिप्पणी पड़ी भारी, गिरप्तार

देवी-देवाओं पर टिप्पणी पड़ी भारी, गिरफ्तार
महराजगंज(बस्ती)। सोशल मीडिया पर कोरोना का भ्रामक प्रचार और देवी देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करना एक युवक को भारी पड़ गया। ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
दुबौलिया थाना क्षेत्र के बेमहरी गांव के रहने वाले एक युवक ने कोरोना वायरस को लेकर देवी देवताओं पर टिप्पणी फेसबुक पर लगातार कर रहा था। मामले की शिकायत गांव के अभिषेक सिंह, वरुण सिंह आदि ने दो अप्रैल को दुबौलिया पुलिस को तहरीर देकर की थी। पहले तो पुलिस ने मामले को हल्के में लिया, लेकिन जब ग्रामीणों का दबाव पड़ा तो आनन फानन में आरोपी युवक को हिरासत में लेकर छानबीन शुरू कर दी गई। दुबौलिया के प्रभारी निरीक्षक ब्रम्हा गौड़ ने बताया कि मामले में आरोपी के ऊपर केस दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार किया गया है।
... और पढ़ें

Coronavirus in Gorakhpur: बस्ती और महराजगंज सहित प्रदेश के 15 जिले सील

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आज रात 12 बजे से प्रदेश के महराजगंज और बस्ती समेत 15 जिलों के हॉट स्पॉट को सील कर दिया गया है। इन दोनों जिलों को मिलाकर 14 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इसमें बस्ती में छह और महराजगंज में आठ जमाती कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

महराजगंज के जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने बताया कि लॉकडाउन व्यवस्था को पूरी तरह सुदृढ़ करते हुए कोल्हुई थाना क्षेत्र के ग्राम बड़हरा इंद्रदत्त, कम्हरिया खुर्द तथा पुरंदरपुर थाना क्षेत्र के विशुनपुर कुर्थिया व विशुनपुर फुलवरिया को पूरी तरह सील किया गया है। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों के आवागमन पर पूरी तरह रोक रहेगी।

सिर्फ पुलिसकर्मी व चिकित्साकर्मी ही वहां आएंगे व जा सकेंगे। प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की घर-घर आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी।  उन्होंने कहा कि जब तक इन स्थलों को सील रखा गया है कोई भी निर्देशों का उल्लंघन न करे। उल्लंघन करने पर उसके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

वहीं बस्ती के जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के मुताबिक शहर के मिल्लतनगर, तुरकहिया व गिदही खुर्द रेड जोन में शामिल है। इसे पूरी तरह सील कर दिया जाएगा। आम लोगों को जरूरत के सामान उनके घर पर ही मिलेंगे। किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी।
 
इन जिलों को किया जाएगा सील
वाराणसी, लखनऊ, महराजगंज, बस्ती, बुलंदशहर, नोएडा, गाजियाबाद, शामली,  कानपुर, सीतापुर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, फिरोजाबाद और बरेली।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस। कोरोना वायरस।

लॉकडाउन का जायजा लेने निकले आईजी

लॉकडाउन का जायजा लेने निकले आईजी
कलवारी (बस्ती)। पुलिस महानिरीक्षक आशुतोष कुमार ने मंगलवार को जिले के कलवारी सर्किल के थानों का भ्रमण कर लॉकडाउन के दौरान प्रबंध और स्थिति की जमीनी हकीकत देखी। कलवारी पहुंचे आईजी ने थानाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह से महानगरों से आए ग्रामीणों के क्वारंटीन के संबंध में जानकारी ली।
क्वारंटीन लोगों की सुरक्षा, उनके स्वास्थ्य की जांच करने वाले चिकित्सक व अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा पुख्ता करने पर जोर दिया। इस मौके पर उपनिरीक्षक मनोज कुमार दुबे, गौरी शंकर गुप्ता, हेड मोहर्रिर जीत बहादुर राय, गिरीश लाल, राम दयाल यादव, प्रदीप यादव, राघवेंद्र दुबे सहित लोग मौजूद रहे। इससे पहले आईजी ने नगर थाने का निरीक्षण किया। पुलिस की ओर से विभिन्न स्थानों पर लगाए गए बैरिकेटिंग, पुलिस बल आदि का मुआयना किया तथा देश के विभिन्न महानगरों व राज्यों से आए लोगों के क्वारंटीन की व्यवस्था, मेडिकल सुरक्षा आदि का जायजा लिया। कोरोना वायरस से पुलिसकर्मियों के बचाव के लिए किट व अन्य कीटनाशक दवाओं के विवरण आदि को देखा।
... और पढ़ें

कोरोना संकट: माननीयों ने निधि से दिए एक-एक करोड़

कोरोना संकट: माननीयों ने निधि से दिए एक-एक करोड़
बस्ती। कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण के लिए सूबे की सरकार ने उप्र कोविड केयर फंड की स्थापना की है। इसमें महादेवा विधायक रवि सोनकर व कप्तानगंज विधायक चंद्रप्रकाश शुक्ल ने क्षेत्र विकास निधि से एक-एक करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। कप्तानगंज विधायक ने एक माह का वेतन भी कोविड केयर फंड में देने का सहमति पत्र शासन को भेज दिया है।
कोरोना वायरस संकट में जन सामान्य के चिकित्सा एवं चिकित्सालयों के सुदृढ़ीकरण व दवाओं की जरूरत के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उप्र कोविड केयर फंड की स्थापना की है। इसमें कोई भी सहयोग कर सकता है। हर्रैया विधायक अजय सिंह, महादेवा विधायक रवि सोनकर व कप्तानगंज सीपी शुक्ल ने इस फंड में सहयोगार्थ क्षेत्र विकास निधि से एक करोड़ रुपये लेने की सहमति पत्र शासन को भेज दी है। उन्होंने आम लोगों से सहयोग की अपेक्षा की है। विधायक रवि सोनकर ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में वे जितना सहयोग बन पड़ेगा करेंगे। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री इस संकट से निपटने के लिए तैयारी कर चुके हैं। नागरिकों से सहयोग की अपील की है। विधायक कप्तानगंज के प्रतिनिधि विमल पांडेय व सुनील पांडेय ने कहा कि विधायक के निर्देश पर क्षेत्र के लोगों को सहयोग के लिए वे 24 घंटे उपलब्ध हैं।
... और पढ़ें

सैनिटाइज करने उतरी फायर ब्रिगेड की गाड़ी

सैनिटाइज करने उतरी फायर ब्रिगेड की गाड़ी
बस्ती। नगर पालिका क्षेत्र के तुरकहिया वार्ड को सील कर दिया गया है। यहां कोरोना पांव न पसार सके इसके लिए पालिका की ओर से आठ और सफाईकर्मियों को लगाया गया है। वार्ड को सैनिटाइज करने के लिए पालिका की गाड़ियां तो दौड़ ही रहीं हैं, इसके अलावा फायर बिग्रेड के वाहन को भी लगाया गया है। इसके जरिए गलियों व घरों को सैनिटाइज किया जा रहा है।
शहर के तुरकहिया वार्ड की आबादी करीब सात हजार है। पालिका की ओर से यहां नौ सफाईकर्मियों को तैनात किया गया था। वार्ड के एक युवक की कोरोना से हुई मौत के बाद यहां आठ और सफाईकर्मियों को लगाया गया है। लोगों से अपील की गई है कि सफाईकर्मियों का सहायोग करें। नगर पालिका के ईओ अखिलेश त्रिपाठी लगातार सफाईकर्मियों का हौसला बढ़ा रहे हैं। सफाई इंस्पेक्टर को निर्देश दिए गए हैं कि वे सफाई कार्य व सैनिटाइज किए जा रहे वार्डों का फोटो लेकर नियमित ग्रुप में भेजें।
... और पढ़ें

बस्ती: शार्ट सर्किट से लगी आग, 40 बीघा गेंहू जलकर हुआ खाक

जिला अस्पताल चौराहे पर फायरकर्मी सैनिटाइज करते हुए।
उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में बिजली के तारों के छू जाने से निकली चिंगारी से गेहूं के खेतों में आग लगने से चालीस बीघे से ज्यादा फसल जलकर खाक हो गया। सूचना के बाद फायर ब्रिगेड की तीन फायर टेंडर के साथ पहुंची टीम ने स्थानीय लोगों की सहायता से एक घंटे बाद आग पर काबू पाया।

ये है पूरा मामला
जानकारी के मुताबिक मुंडेरवा थाना क्षेत्र अंतर्गत रामपुर मेडिकल कॉलेज से सटे खैराटी गांव के सीवान में मंगलवार दोपहर लगभग डेढ़ बजे बिजली आपूर्ति के तारों के छू जाने से निकली चिंगारी से आग लग गई। जिसमें 39 किसानों की 40 बीघे से ज्यादा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। फायर ब्रिगेड की तीन फायर टेंडर के साथ पहुंची टीम ने जनसहयोग से एक घंटे बाद आग पर काबू पाया।

खेतों के बीच से गुजर रही लाइन से आग लगी देखकर गांव के संजय यादव, अजय, दूधनाथ, नफिश आदि दौड़े और अन्य लोगों के साथ इस पर काबू करने में जुटे। सूचना मिलते ही मुंडेरवा थानाध्यक्ष सुशील कुमार शुक्ल, रामपुर मेडिकल कालेज पुलिस, चौकी इंचार्ज रवींद्र सिंह भी मय फोर्स पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश में जुट गए। इसी दौरान जैनुल्लाब्दीन, अब्दुलरउफ, अफरोज आलम, हनीफ, अब्दुल कुद्दुस, अब्दुल कलाम आदि लगभग 39 लोगों की 40 बीघा गेंहू फसल जलकर राख हो गई।
... और पढ़ें

संक्रमित मरीज आने के बाद ड्यूटी पर नहीं आ रहे सफाईकर्मी

संक्रमित मरीज आने के बाद ड्यूटी पर नहीं आ रहे सफाईकर्मी
सीएचसी पर बनाया गया है आइसोलेशन वार्ड
सफाईकर्मियों शनिवार से चल रहे अनुपस्थित
अमर उजाला ब्यूरो
मुंडेरवा(बस्ती)। सीएचसी पर तीस बेड का आइसोलेशन वार्ड लेबल वन का अस्पताल बनाया गया है। इसकी साफ-सफाई के लिए छह कर्मचारी लगाए गए हैं, जो शनिवार से अनुपस्थित हैं। जबकि हर दो घंटे में वार्ड की सफाई का निर्देश है।
सीएचसी पर पंचायत विभाग की ओर से सफाईकर्मी परशुराम, विजय कुमार, दयाराम, राम बुझावन, जितेंद्र कुमार व शिव कुमार को तैनात किया गया है। सभी ने दो दिन काम भी किया, लेकिन सीएचसी पर जैसे ही एक कोरोना पॉजिटिव मरीज भर्ती हुआ तो सफाईकर्मियों ने आना ही बंद कर दिया। सीएचसी प्रभारी डॉ. धर्मेंद्र चौधरी का कहना है कि उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत करा दिया गया है। जिला मुख्यालय से दो सफाईकर्मी भेजे गए हैं। इसके अतिरिक्त वायो-मेडिकल वेस्ट कर्मचारियों की भी नियुक्ति की गई है।
... और पढ़ें

45 प्रतिशत घट गई थी विद्युत डिमांड

45 प्रतिशत घट गई थी बिजली की मांग
बस्ती। पीएम की अपील पर रविवार रात नौ बजे से नौ मिनट लोगों के लिए काफी रोमांचक रहा। यह नौ मिनट ट्रांसमिशन कर्मियों के लिए अनिश्चितताओं भरा रहा। ट्रांसमिशन जानकारों का अनुमान था कि लाइट बंद होने से 30 प्रतिशत डिमांड घटेगी, लेकिन नौ बजे डिमांड करीब 45 प्रतिशत घट गई।
हालांकि हालातों को संभालने के लिए ट्रांसमिशन प्रबंधन ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी। ट्रांसमिशन उपकेंद्रों से लेकर वितरण तक अभियंता मय टीम अलर्ट रहे। अधिशासी अभियंता (ट्रांसमिशन) अरविंद कुमार ने बताया कि रात 8:30 बजे डिमांड 150 मेगावाट दर्ज की गई। कार्यक्रम का समय करीब आते-आते नौ बजे तक डिमांड करीब 45 प्रतिशत घटकर 80 मेगावाट हो गई, जो अनुमान से 15 प्रतिशत ज्यादा था। ऐसे में एक बार सांसें थम गईं। उच्चाधिकारियों से प्राप्त गाइड लाइन के अनुसार स्थिति को नियंत्रण में रखने की पूरी कोशिश की गई और हम सफल भी हुए। बताते हैं कि ये नौ मिनट अनिश्चितता भरे रहे। ग्रिड इतिहास में पहले कभी ऐसी स्थिति नहीं आई थी। ट्रांसमिशन में अधीक्षण अभियंता वेदप्रकाश, एसडीओ अवनीश कुमार, एसके सिंह, अवर अभियंता धीरेंद्र कुमार, सूरज प्रसाद आदि मौजूद रहे।
देशभर में एक साथ हुई मॉनिटरिंग
नौ बजे देश के सारे ट्रांसमिशन उपकेंद्र पहले से जारी गाइड के अनुसार अलर्ट मोड़ में रहे। उच्चाधिकारियों से लेकर अभियंता तक उपकेंद्रों में बैठे रहे। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूर्व में ही तैयारियां कर ली गई थीं।
मुख्य अभियंता ने कहा धन्यवाद
बस्ती मंडल के मुख्य अभियंता एआर सिंह खुद गिदही स्थित उपकेंद्र में रात 10 बजे तक बैठकर हालात का जायजा लेते रहे। उन्होंने मंडल के उपभोक्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि सभी की सूझबूझ से प्रधानमंत्री का कार्यक्रम सफल रहा।
... और पढ़ें

विधायक हर्रैया ने प्रदेश सरकार को दिया 1.01 करोड़ व होटल

विधायक हर्रैया ने प्रदेश सरकार को सौंपा अपना होटल
विधायक निधि से 1.01 करोड़ रुपये भी दिए
बस्ती। कोरोना वायरस संक्रमण से जंग के लिए हर्रैया के विधायक अजय सिंह ने विधायक निधि से 1.01 करोड़ रुपये के अलावा लखनऊ स्थित अपने होटल के उपयोग के लिए सहमति दी है। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित से शनिवार को मुलाकात कर सहमति पत्र सौंपा।
विधायक ने कहा कि वे देश के लिए कुछ कर सकें, यह उनके लिए सौभाग्य है। विधायक ने लखनऊ स्थित 26 कमरों का आवासीय भवन भी कोरोना मरीजों के लिए प्रदेश सरकार को दिया है।। उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए सरकार का कदम सराहनीय है। आपदा की इस घड़ी में देश सरकार के साथ है। उन्होंने सभी से सरकार का सहयोग करने की अपील करते हुए हर संभव मदद की बात कही।
... और पढ़ें

Coronavirus in Gorakhpur: कोरोना से मृत युवक के रिश्तेदार की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, कुल संक्रमितों की संख्या हुई आठ

क्वारंटीन सेंटर में लोगों ने खाना खाने से किया इनकार, तो दर्ज हुई एफआईआर, जानें क्या है वजह

कोरोना ने भले ही देश की सीमाओं को तोड़कर पूरे विश्व में महामारी का रूप ले लिया हो लेकिन इससे बचाव के लिए क्वारंटीन में रखे लोग अब भी जाति और धर्म के बंधन में जकड़े हुए हैं। कहीं कोई स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अभद्रता कर रहा है तो कोई खाने-पीने से इनकार कर रहा है।

ऐसा ही एक मामला रविवार को बस्ती के एक क्वारंटीन सेंटर में सामने आया। यहां रखे गए लोगों ने रसोइये के हाथ से बना खाना खाने से इनकार कर दिया। वजह है रसोइये का अनुसूचित जाति का होना। पुलिस ने इनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

मामला सिसवा बरुआर के विद्यालय में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर से जुड़ा है। यहां बाहर से आए लोगों को रखा गया है। भोजन बनाने के लिए एक महिला रसोइये का इंतजाम किया गया है। रसोइया अनुसूचित जाति की है। इस वजह से क्वारंटीन में रह रहे लोगों ने भोजन करने से इनकार कर दिया है।

बहुत समझाने के बाद भी जब वे नहीं माने तो प्रधान प्रतिनिधि राकेश कुमार ने सोनहा पुलिस को तहरीर देकर क्वारंटीन में रखे गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी के खिलाफ धारा 188 व 269 के तहत केस दर्ज कर लिया है। तहसीलदार केशरी नंदन तिवारी ने बताया कि सिसवा बरूआर क्वारंटीन में रखे गए लोगों को वहां से शिफ्ट कर दिया गया है।

अब उन्हें भानपुर के सावित्री विद्या विहार विद्यालय में बने क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है। क्वारंटीन में रखे गए लोगों में सत्यराम, रविशंकर, राजू, राजेश, मनमोहन, जग प्रसाद, दिलीप कुमार, राम प्रबल यादव, शिव कुमार व नितराम शामिल हैं।
 
एसडीएम आशाराम वर्मा ने बताया- क्वारंटीन में रखे गए लोगों का कहना है कि कोरोना के संक्रमण के भय से वे किसी और के हाथ का बना खाना नहीं खाना चाहते। वे अपने घर का बना भोजन करना चाहते हैं। व्यवस्था में अवरोध उत्पन्न करने के आरोप में इन सभी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us