विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गोरखपुर की हर खबर अब अमर उजाला डिजिटल पर, कल सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

अमर उजाला गोरखपुर के हाइपर लोकल ‘डिजिटल संस्करण’ की शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लैपटॉप पर एक क्लिक करके करेंगे।

17 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

शुक्रवार, 17 जनवरी 2020

रौता पुलिस चौकी में तोड़फोड़

अमर उजाला ब्यूरो
बस्ती। शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र के रोहता पुलिस चौकी पर मंगलवार देर शाम उस समय अफरा-तफरी मच गई जब युवक ने एकाएक तोड़फोड़ शुरू कर दिया। गनीमत रही की चौकी के भीतर कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं था। युवक ने वहां रखी कुर्सी सहित अन्य फर्नीचर और खिड़की का शीशा तोड़ डाला जब तक पुलिस वहां पहुंची तब तक वह फरार हो चुका था। चौकी इंचार्ज कन्हैया पांडेय का कहना है कि उसने ईंट फेंककर खिड़की का शीशा तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि किसी मामले में पुलिस ने उसकी मां को एक मामले में गिरफ्तार किया था। इससे नाराज युवक ने पुलिस के फर्नीचर और खिड़की के शीशे तोड़कर अपनी भड़ास निकाली। पुलिस मड़वा नगर निवासी युवक की तलाश में जुट गई है।
... और पढ़ें

काम पहले, ई-टेंडर बाद में

संतकबीर नगर विद्युत निगम के एसई कार्यालय का मामला
संवाद न्यूज एजेंसी
बस्ती। विद्युत निगम के वितरण मंडल संतकबीरनगर में ई-निविदा से पूर्व ही काम करा लेने का मामला सामने आया है। इस खेल में शिकायतकर्ता ठेकेदार ने अधीक्षण अभियंता (एसई)कार्यालय में तैनात एक बाबू पर ठेके के नाम पर गुमराह करने व चहेतों को टेंडर देने का आरोप लगाया है। इस संबंध में पीड़ित ने मुख्य अभियंता से शिकायत कर कहा कि बिना टेंडर के ही उनसे काम करा लिया गया। भुगतान की बात कहने पर टेंडर निरस्त कर दिया गया।
विद्युत निगम के विद्युत वितरण मंडल संतकबीर नगर में एक ठेकेदार से बिना टेंडर के ही काम करा लिया गया। मामला निविदा संख्या 68 का है। इसी कार्य के लिए एक ठेकेदार को काम करने के लिए ई-टेंडर से चुना गया। अधीक्षण अभियंता कार्यालय में तैनात क्लर्क ने ठेकेदार को काम छोड़ने व बदले में दूसरा काम दिलाने का भरोसा देकर एक लेटर पैड पर काम करने में असमर्थ लिखवा लिया। लालच में ठेकेदार ने लिख दिया। मामला तब प्रकाश में आया जब ठेका संख्या 69 का बिना निविदा निकाले ही काम करा लिया गया। बाद में टेंडर निकाला गया और उसे निरस्त कर दिया गया। काम का भुगतान न मिलने से ठेकेदार ने मुख्य अभियंता आलोक रंजन सिंह के समक्ष मामले को उठाया। ठेकेदार ने बताया कि अधीक्षण अभियंता कार्यालय संतकबीर नगर में तैनात एक ठेका बाबू एक ठेकेदार को काम न मिलने पर ठेका निरस्त कर देता है।
इस बाबत मुख्य अभियंता आलोक रंजन सिंह का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है। ठेकेदार ने अभी तक लिखित शिकायत नहीं की है। फिर भी जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
पहले काम बाद में टेंडर की परंपरा
विद्युत वितरण मंडलों में पहले काम बाद में टेंडर की परंपरा रही है। सूत्रों के अनुसार, इस परंपरा के तहत ठेकेदारों से काम करा लिया जाता है। फिर भुगतान के नाम पर ठेकेदार से मोटा कमीशन मांगा जाता है। निगम के समक्ष पूर्व में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। चहेतों को काम न मिलने पर ठेका तक निरस्त कर दिया जाता है।
... और पढ़ें

अस्पताल की जमीन पर बन गया मकान

सरकारी स्कूल की जमीन पर कब्जे की शिकायत होने पर मामला प्रकाश में आया
अमर उजाला ब्यूरो
बभनान। भूमाफिया ने अस्पताल की जमीन पर कब्जा कर मकान बनवा लिया। यह बात स्कूल की भूमि पर कब्जे की शिकायत के बाद हुई पैमाइश में सामने आई है।
नगर पंचायत बभनान के वार्ड नंबर आठ बाबा बागेश्वर नाथ नगर में स्थापित कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापक शैल कुमारी ने शिकायत की है कि कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय व कन्या प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर दबंग कब्जा कर रहे हैं। कानूनगो की अगुवाई में राजस्व टीम ने पैमाइश की तो कन्या प्राथमिक विद्यालय की जमीन पर अवैध निर्माण की बात खुली। पैमाइश में यह भी तथ्य प्रकाश में आया कि राजस्व अभिलेखों में दर्ज महिला चिकित्सालय बभनान की जमीन पर मकान बना लिया गया है। पूर्व माध्यमिक विद्यालय बभनान की जमीन को नवीन परती दिखाकर आवासीय पट्टा करने का खेल भी सामने आया है। अधिशासी अधिकारी रमेश गुप्ता ने बताया कि 17 अतिक्रमणकारियों को नोटिस दिया गया है। यदि जिन जमीनों की पैमाइश में अतिक्रमण का मामला सामने आया है उन लोगों से अभिलेख मांगे गए हैं। यदि अभिलेख नहीं दिखा सके तो रिपोर्ट एसडीएम हर्रैया को भेजी जाएगी।
... और पढ़ें

20 घंटे बाद रेलवे ट्रैक दुरुस्त, मालगाड़ी के छह वैगन पटरी से उतरे थे, घटना की होगी जांच

बस्ती यार्ड में बुधवार की रात बेपटरी हुए मालगाड़ी के छह वैगन को दुरुस्त कर 20 घंटे 30 मिनट बाद ट्रेनों का आवागमन शुरू करा दिया गया। बृहस्पतिवार की शाम करीब 6.35 बजे पहली ट्रेन के रूप में दिल्ली से गोरखपुर जा रही 12554 वैशाली एक्सप्रेस को प्लेटफार्म चार से गुजारा गया। मालगाड़ी के बेपटरी होने से तीन पैसेंजर ट्रेनों को निरस्त किया गया जबकि 13 ट्रेनें विलंब से चलीं। उधर, रेल प्रशासन ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं, तीन सदस्यीय टीम जांच कर सप्ताह भर में रिपोर्ट देगी।

बुधवार की रात 10.05 बजे मध्यप्रदेश के रींवा से सीमेंट लेकर बस्ती पहुंची मालगाड़ी स्टेशन से 100 मीटर पहले ही पांडेय बाजार रेल क्रासिंग के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई। छह वैगन पटरी से उतर गए। दो वैगन के पहिए सीमेंट के लोड के कारण धंस गए जिससे स्लीपर क्षतिग्रस्त हो गए। मालगाड़ी में लदे सीमेंट को बस्ती में ही उतारा जाना था। प्लेटफार्म छह पर जा रही मालगाड़ी के बेपटरी होने की सूचना से स्टेशन पर अफरा तफरी मच गई।

मौके पर आरपीएफ, जीआरपी टीम के अलावा रेलवे की तकनीकी टीम भी पहुंच गई। गोरखपुर और गोंडा से दुर्घटना राहत यान भी पहुंच गया और वैगन को पटरी पर लाने का काम शुरू करा दिया गया। बृहस्पतिवार को अपराह्न 3.20 बजे वैगन को पटरी पर लाकर रेलवे ट्रैक को दुरुस्त कर लिया गया। हालात का जायजा लेेने डीआरएम मोनिका अग्निहोत्री बृहस्पतिवार शाम 4.30 बजे रेलवे स्टेशन पहुंचीं। दुर्घटना स्थल का निरीक्षण किया। डीआरएम ने रेल अधिकारियों और तकनीकी टीम से बातचीत की।

मालगाड़ी के छह वैगन पटरी से उतर गए थे, जिन्हें युद्ध स्तर पर कार्य कराकर पटरी पर लाया गया। घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है।
पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ एनईआरक्रेन की मदत से मालगाड़ी का डिब्बा हटाते रेलकर्मी।
 
... और पढ़ें
घटना स्थल पर निरीक्षण करने पहुंची डीआरएम मोनिका अग्निहोत्री। घटना स्थल पर निरीक्षण करने पहुंची डीआरएम मोनिका अग्निहोत्री।

माता-पिता को जान से मारने की कोशिश, बेटों-बहू पर केस

पिता ने तहरीर देकर लगाया दो बेटों और बहू पर प्रताड़ित करने का आरोप
अमर उजाला ब्यूरो
बस्ती। माता-पिता को प्रताड़ित करने के मामले में पुलिस ने दो बेटों और बहू पर केस दर्ज किया है। कोतवाल रामपाल यादव का कहना है कि पिता ने बेटे-बहू पर जहरीला पदार्थ खिलाकर मारने के प्रयास का भी आरोप लगाया है। तहरीर के आधार पर आवास विकास कालोनी निवासी पीड़ित के पुत्र अनिल कुमार, राकेश कुमार के साथ ही बहू वंदना पर विषाक्त पदार्थ खिलाने और धमकी देने का केस दर्ज किया गया है।
पीड़ित सदाशिव गुप्ता का आरोप है कि उनके दो बेटे अनिल कुमार व राकेश कुमार उन्हें और उनकी पत्नी को प्रताड़ित करते हैं। राकेश कुमार और उसकी पत्नी वंदना ने मिलकर हम दोनों को जहर देकर मारने की कोशिश भी की। इस मामले की जांच चौकी प्रभारी बड़ेवन विनोद कुमार यादव को सौंपी गई है।
इनसेट
तीन माह की जेल या पांच हजार जुर्माना
माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों की देखरेख एवं कल्याण अधिनियम 2007 कानून बच्चों और परिजनों पर यह अधिकार डालता है कि वे अपने माता-पिता को सम्मानजनक तरीके से सामान्य जीवन बसर करने दें। जो माता-पिता अपनी आय से अपना पालन-पोषण नहीं कर सकते वे मेंटेनेंस के लिए अपने वयस्क बच्चों से कह सकते हैं। इस मेंटेनेंस में उचित आहार, आश्रय, कपड़ा और चिकित्सकीय उपचार शामिल है। यहां तक कि बुजुर्ग माता-पिता के पालन-पोषण का जिम्मा विवाहित बेटी का भी होता है। ऐसा न करने तीन माह की जेल, पांच हजार रुपये जुर्माना या दोनों हो सकता है।
... और पढ़ें

फर्जी नंबर का ट्रक बरामद, तीन गिरफ्तार

एटीएम कार्ड बदलकर 80 हजार निकाले

- बैंक खाते की डिटेल लेने पर हुई जानकारी
अमर उजाला ब्यूरो
परशुरामपुर। एटीएम कार्ड बदलकर खाते से जालसाजों ने 80 हजार रुपये निकाल लिए। इस संबंध में थाना क्षेत्र के तक्कीपुर निवासी पीड़ित पतिराम ने बृहस्पतिवार को थाने में तहरीर दी है। पीड़ित के अनुसार, सेंट्रल बैंक में उनका खाता है। 15 जनवरी को बैंक में जाकर जब अपना बैलेंस चेक कराने गए तो पता चला कि उनके खाते से 80 हजार रुपये कार्ड से विड्राल कर लिए गए हैुं।
पीड़ित का कहना है कि बीते 12 अक्टूबर को उन्होंने आखिरी बार एटीएम से छह सौ निकाले थे। बैंक से हुई छानबीन में पता चला कि उनके खाते से पैसा सूर्य कुमार निवासी धुरवा खास लोहरन थाना कोतवाली मनकापुर जिला गोंडा ने आहरित किया। एसएचओ अशोक कुमार सिंह का कहना है कि साइबर अपराध का मामला है। जल्द ही कार्रवाई होगी।
... और पढ़ें

पीएम मोदी से सवाल पूछेंगे जगत पासवान

परीक्षा से जवाहर नवोदय विद्यालय रुधौली के छात्र का हुआ चयन
20 जनवरी को ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में पीएम से होंगे रूबरू
अमर उजाला ब्यूरो
रुधौली(बस्ती)। जवाहर नवोदय विद्यालय रुधौली में अध्ययनरत 12वीं के छात्र जगत पासवान 20 जनवरी को दिल्ली में पीएम से परीक्षा एवं शिक्षा विषय पर सीधे प्रश्न पूछेंगे। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में सवाल पूछने के लिए जगत का चयन परीक्षा के माध्यम से हुआ है।
परीक्षा के लिए हाल ही में ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। इसके लिए देश भर से करीब तीन लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। इन छात्रों को शिक्षा से संबंधित एक विषय पर निबंध प्रतियोगिता पास करनी थी। जवाहर नवोदय विद्यालय के बच्चों ने इसके आवेदन कर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इसमें 12 वीं के छात्र जगत पासवान को सफलता मिली। कार्यक्रम में आगामी 20 जनवरी को पूरे देश से लगभग दो हजार और उत्तर प्रदेश से कुल 82 छात्र हिस्सा लेंगे। इसमें जगत पासवान जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. वीके यादव एवं अन्य शिक्षकों ने जगत की सफलता पर शुभकामनाएं दी हैं।
... और पढ़ें

सीएए-एनआरसी के विरोध में तिरंगा यात्रा

बहुजन मुक्ति पार्टी व एआईएमआईएम ने किया आयोजन
संवाद न्यूज एजेंसी
बस्ती। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) , राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर ( एनपीआर) के विरोध में बृहस्पतिवार को शहर में तिरंगा यात्रा निकाली गई। बहुजन मुक्ति पार्टी व ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लमीन (एआईएमआईएम) के तत्वाधान में आयोजित विरोध की अगुवाई बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष आरके गौतम व एआईएमआईएम के प्रदेश सचिव शोएब आजम ने किया।
बृहस्पतिवार को राजकीय इंटर कॉलेज परिसर से शास्त्री चौक तक तिरंगा यात्रा मौन होकर निकाली गई। इस दौरान हाथ में तख्तियां लेकर बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी हिस्सा लिया। जुलूस में शामिल अधिकांश लोग राष्ट्र ध्वज लेकर लोग चल रहे थे। शास्त्री चौक पर जुलूस सभा में परिवर्तित हो गया। अबरार अहमद, समाजसेवी सैयद अशरफ हुसैन, राकेश कन्नोजिया जिला अध्यक्ष , मोहम्मद युशुफ नावेद, अशफ़ाक़ अहमद, बहुजन मुक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष दयानिधि आनन्द, एआईएमआईएम के जिलाध्यक्ष, अशफाक अहमद समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
डायवर्ट रहा रूट
प्रदर्शन को देखते हुए राजकीय इंटर कॉलेज से लेकर शास्त्री चौक तक व्यापक पुलिस प्रबंध भी किया गया था। डीएम आशुतोष निरंजन व प्रभारी एसपी पंकज लगातार भ्रमण कर स्थिति पर नजर बनाए हुए थे। जुलूस सकुशल संपन्न होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली। कंपनीबाग व रोडवेज की तरफ से गांधीनगर की ओर आने वाले बड़े वाहनों को डायवर्ट किया गया था।
... और पढ़ें

बस्ती: स्टेशन से पहले मालगाड़ी के तीन डिब्बे बेपटरी, अभी तक 13 गाड़ियां प्रभावित

रीवा मध्यप्रदेश से सीमेंट लादकर बस्ती यार्ड में आ रही रही मालगाड़ी के तीन डिब्बे बुधवार की रात 10.5 बजे पटरी पांडेय बाजार क्रासिंग से कुछ ही दूरी पर पटरी से उतर गए। जिसके बाद रेलवे की तकनीकी टीम बोगियों को पटरी से हटाने में जुट गई, इस बीच क्रेन की भी मदत ली गई। जिसके चलते 13 ट्रेनें प्रभावित हुई, वृहस्पतिवार की दोपहर 12.30 तक सीमेंट से लदी एक बोगी को नहीं हटाया जा सका था। तकनीकी टीम का अनुमान है कि अभी 4 से 5 घन्टे लग सकते है।

- स्टेशन अधीक्षक विश्वंभर चौधरी का कहना है कि मालगाड़ी के डिब्बों को पटरी पर लाने के लिए  तकनीकी टीम लगी है, जल्द ही  स्थिति सामान्य होगी।

बस्ती के स्टेशन अधीक्षक विश्वम्भर चौधरी ने बताया कि स्टेशन से पहले पांडेय बाजार के पास रात करीब 10.05 बजे मालगाड़ी डिरेल हो गई। इससे तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। इस घटना के चलते गोरखपुर जाने वाली ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। हादसा बस्ती रेलवे स्टेशन से करीब 100 मीटर पहले हुआ है।

स्टेशन अधीक्षक ने तकनीकी टीम काम में जुट गई है। मालगाड़ी के डिब्बों को पटरी से हटाया जा रहा है। जल्द ही स्थिति सामान्य होगी। वहीं सूत्रों के अनुसार, सुचारू संचालन में करीब छह घंटे लग सकते हैं।
... और पढ़ें

लालच में गंवाए 10 लाख रुपये

- रकम दोगुना करने का ठग ने दिया झांसा
अमर उजाला ब्यूरो
बस्ती। लालच में पड़ कर कोतवाली क्षेत्र के आजाद 10 लाख गंवा बैठे। रकम दोगुना करने का जालसाज ने झांसा दिया था। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज किया है। माली टोला निवासी आजाद अहमद ने तहरीर दिया कि खुद को एक कंपनी का एजेंट बताते हुए एक व्यक्ति ने उसे फंसाया। छह लाख बीस हजार रुपये जमा करा दिया। इसके साथ ही पड़ोसी रूखसाना बेगम के तीन लाख 66 हजार रुपये व अन्य कुछ लोगों से रुपये जमा करवाए। जब रकम मांगा तो आनाकानी करते हुए जानमाल की धमकी देने लगा। कोतवाल रामपाल यादव ने बताया कि तहरीर के आधार पर खौरहवा निवासी बलराम यादव के खिलाफ केस दर्ज कर जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

बोलेरो कार से टकराई, लिपिक की मौत

कलवारी थाने के बेइली के पास हुआ हादसा, पति-पत्नी घायल
अमर उजाला ब्यूरो
कलवारी(बस्ती)। लुुंबिनी दुद्धी मार्ग पर बेईली गांव के पास बुधवार को बेकाबू बोलेरो-कार की कार में पति-पत्नी घायल समेत तीन लोग घायल हो गए। मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने घायलों को इलाज के लिए भेजा। जहां कार चला रहे मोनू दुबे की मौत हो गई।
कोतवाली थाने के आवास विकास कटरा निवासी मोनू दुबे कुदरहा ब्लाक में बाल विकास परियोजना में लिपिक थे। बुधवार को वह कार लेकर कलवारी की तरफ जा रहे थे। बेइली के पास विपरीत दिशा से आ रहे बोलेरो-कार में टक्कर हो गई। हादसे में कार चला रहे मोनू दुबे गंभीर रूप से घायल हो गए। बोलेरो चालक प्रेमचन्द्र यादव व उनकी पत्नी आशा देवी को भी चोटें आईं। सूचना पर पंहुचे उपनिरीक्षक दिलीप कुमार सिंह ने एंबुलेंस से इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भेजा। जहां मोनू की मौत हो गई। पुलिस ने दोनों वाहनों को कब्जे में ले लिया है।
... और पढ़ें

मुंडेरवा मिल पर किसानों ने बंद कराई तौल

मुंडेरवा मिल पर किसानों ने बंद कराई तौल
पर्ची को हायल बताकर रोकने से थे नाराज, प्रबंधन से वार्ता के बाद बनी बात
अमर उजाला ब्यूरो
मुंडेरवा(बस्ती)। शुगर मिल गेट पर गन्ना तौल कराने आए किसान बुधवार को पर्ची को हायल (समय सीमा समाप्त) बताकर तौल करने से मना करने पर किसान नाराज हो उठे। गुस्साए किसानों ने तौल बंद करा दी और नारेबाजी करने लगे। सूचना पर मिल प्रबंधन से वार्ता के बाद पर्ची की तिथि बढ़ाकर तौल कराई गई। तब जाकर किसान मानें और दो घंटे बाद फिर से तौल शुरू हुई।
बुधवार सुबह जब किसान मिल यार्ड में गन्ना लेकर पहुंचे तो वहां पर्ची को हायल बताकर लिपिक ने तौल से मना कर दिया। किसानों से गन्ना विभाग में जाकर पर्ची अपडेट कराने की बात कही।
मिल प्रबंधन ने कहा कि बिना सचिव के हस्ताक्षर और अनुमति के डेट नहीं बढ़ायी जा सकती। वहीं किसानों का कहना था कि मिल प्रबंधन किसानों को परेशान करने पर आमादा है। इसी सत्र में बिना सचिव के अनुमति के ही पर्ची गन्ना विभाग में अपडेट की जाती रही है। बुधवार को गन्ना विभाग सचिव को बीच में लाकर किसानों को परेशान किया जा रहा है। नाराज किसान एकत्र होकर कांटे पर पहुंच गए और तौल रुकवा दी। जानकारी होते ही हियुवा के जिला उपाध्यक्ष राम दिनेश चौधरी शुगर मिल पहुंचे और किसानों को लेकर जीएम आफिस में गए। किसानों की समस्याओं से जीएम को अवगत कराया। बातचीत के बाद मिल प्रबंधन ने पर्ची की तिथि तत्काल बढ़वा दी। इसके बाद किसान शांत हुए।
जीएम बृजेंद्र द्विवेदी ने कहा कि समस्या को लेकर किसान उनसे मिले थे। उनकी समस्याओं का निदान कर दिया गया। इसके बाद तौल शुरू हो गई।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us