विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या मामले में पुनर्विचार याचिका के पीछे भी कांग्रेस का हाथ- वेदांती

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को एकजुटता के सूत्र में बांधने का सार्थक प्रयास किया है। गैर भाजपाई सरकारों पर आरोप लगाया कि बंगलादेश, पाकिस्तान से कई आंतकवादी भारत में घुस आते और फिर यहां आतंकी हमले कर दहशत फैलाते हैं।

12 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

भदोही

गुरूवार, 12 दिसंबर 2019

पाली हाउस निर्माण में किसान फिसड्डी,राह तक रहा विभाग

ज्ञानपुर। उधान विभाग की ओर से चलाई जा रही महत्वपूर्ण योजना पाली हाउस निर्माण के प्रति न किसानों की जागरूकता प्रबल हो पा रही है और न ही विभाग इसके लिए कोई सार्थक कदम उठाकर लाभ दिलाने में कोई कदम उठा पा रहा है। वित्तीय वर्ष 2017-18 और 19-20 पर नजर दौड़ाई जाय तो अब तक विभाग को कुल चार हजार वर्ग मीटर में 50 फीसद अनुदान पर असामयिक सब्जियों और फलों को उगाने के लिए पाली हाउस निर्माण का लक्ष्य मिला, लेकिन एक हजार वर्ग मीटर तक के निर्माण की ओर न प्रगतिशील किसान ही उत्सुक हो पाए और न ही आम किसान।
बावजूद इसके मंडलीय अधिकारी निरीक्षण कर योजना को कागजों तक सीमित कराकर वाहवाही लूटी जा रही है। हालांकि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि उधान विभाग से हटकर निजी तौर पर कुछेक किसान पाली हाउस पर विश्वास कर रहे हों कोई रिकार्ड नहीं है। डीएचओ सुनील कुमार तिवारी ने का कहना रहा कि दोनों वित्तीय वर्षों में अब तक औराई, डीघ, अभोली, सुरियावां और भदोही ब्लॉकों में दौरा कर पाली हाउस निर्माण के लिए किसानों को जागरुक करना रुख नहीं मोड़ सका। जबकि किसान योजना का लाभ उठाए तो बेमौसमी मंहगी सब्जियों, फलों, मशाला आदि का भरपूर उत्पादन कर अच्छी कीमत निकालेंगे ही स्वयं के उपयोग कर सकते हैं। बताया कि किसान अब भी लाभ उठाएं तो उन्हें एक हजार वर्ग मीटर पर 935, एक से दो हजार वर्ग मीटर पर 890 और चार हजार वर्ग पर प्रति मीटर 844 रुपए का अनुदान मिल जाएगा।
स्थायी पाली हाउस निर्माण को मिला 15 लाख
ज्ञानपुर। जनपद में ढाई दशक से संचालित उधान विभाग को अब एक हेक्टेयर में जिला मुख्यालय पर बनने वाले स्थाई पाली हाउस निर्माण के लिए शासन ने 15 लाख रुपए अवमुक्त करा दिया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद के प्रयास से
सिंचाई संयंत्रों की ओर बढ़ रहा रुझान
ज्ञानपुर। उधान विभाग की सिंचाई योजना की ओर किसानों का काफी रुझान देखा जा रहा है। इस वर्ष ह्यूम सिंचाई पाइप में विभाग को 1174 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है जिसमें पांच सौ से अधिक किसान अनुदानित पाइप प्राप्त भी कर चुके हैं। योजना के तहत ड्रिप, स्प्रींकिलर, टपक तकनीकी से होने वाली सिंचाई के लिए पाइपों को अलग-अलग अनुदान दिया जा रहा है। प्रभारी सतीश कुमार सिंह ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष सिंचाई पाइप के लिए किसानों की रुझान भी बढ़ रही है।
... और पढ़ें

आवास विकास प्राधिकरण की जांच में मिली खामियां

सुरियावां। नगर क्षेत्र में करोड़ों रुपये खर्च कर वर्षों से अधूरे पड़े 144 कांशीराम आवास का निरीक्षण आवास विकास प्राधिकरण वाराणसी की टीम ने किया। इस दौरान कई खामियां मिलने पर मातहतों की नकेल कसी गई। हिदायत दी गई कि अधूरे कार्यों को पूर्ण कराकर रिपोर्ट न दी गई तो संबंधितों के खिलाफ शिकायत शासन स्तर पर की जाएगी। नगर पंचायत अध्यक्ष गोरेलाल कन्नौजिया, अधिशासी अधिकारी सोनल जैन के साथ अधिशासी अधिकारी डूडा वाराणसी, अधिशासी अभियंता विद्युत, जलनिगम ने कांशीराम आवास योजना के तहत बने 144 आवासों की टूटी-फूटी दीवारें, खिड़की-दरवाजा, बदहाल पड़े शौचालय की स्थिति देख बिफर पड़े। मातहतों को निर्देश देकर कहा कि शीघ्र ही आवासों की स्थिति सुधारा जाय। उसके बाद ही लाभार्थियों में आवंटन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ... और पढ़ें

डूडा दफ्तर: बदला दिखा नजारा, समये से पहुंचे कर्मी

ज्ञानपुर। अमर उजाला की पड़ताल के बाद सोमवार को जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) दफ्तर का नजारा बदला-बदला दिखा। 10 बजे तक आने वाले कर्मचारी सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर ही दफ्तर पहुंच गए। हालांकि कांशीराम आवास सुरियावां की जांच के चलते पीओ डूडा अफसरों संग वहां गई थीं।
सोमवार को सुबह नौ बजे अमर उजाला की टीम डूडा कार्यालय पहुंची। करीब नौ बजकर 10 मिनट पर चतुर्थ श्रेेणी कर्मचारी मुरली दूबे ने कार्यालय खोला। साफ-सफाई करते-करते वहां लिपिक ओमकार तिवारी, कर्मचारी हरिशंकर, चेतन यादव भी पहुंच गए। चंद मिनट बाद आटसोर्सिंग संस्था के माध्यम से काम करने वाले डीसी मुकेश साहनी, शिवलाल और ज्ञानेश्वर भी कार्यालय आ गए। आम लोगों की समस्या सुनने के लिए चेतन चौहान को जिम्मेदारी दी गई थी। पीओ डूडा ऊबषा त्रिपाठी ने कहा कि सुरियावां में मान्यवर कांशीराम आवास की जांच के लिए सोनभद्र से कुछ अधिकारी आए थे। उनके साथ वहां जाना पड़ा, जिससे वह कार्यालय नहीं पहुंच सकीं। उन्होंने बताया कि आम जन की समस्या प्राथमिकता से निस्तारित की जाती है।
... और पढ़ें

सेंट मेरीज स्कूल का वार्षिकोत्सव संपन्न (दो खबरें)

नईबाजार। बुधवार को सेंट मेरीज स्कूल के बच्चों ने विद्यालय के वार्षिकोत्सव में अपनी मोहक अदाओं और सुर-संगम से अभिभावकों का दिल जीत लिया। छोटे बच्चों से लेकर सीनीयर छात्र-छात्राओं ने अपनी नाटकों और लघु कथाओं के जरिए समाज में समरसता का संदेश दिया। मुख्य अतिथि वाराणसी धर्म प्रांत के बिशप डा. इयूजीन जोसफ ने पूरे समय मौजूद रह कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया।वार्षिकोत्सव का शुभारंभ अतिथियों के दीप प्रज्जवलन से हुआ। इसके बाद छात्र-छात्राओं ने प्रेयर डांस से वंदना और अतिथियों का स्वागत छात्र-छात्राओं ने किया।
बिशप ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा पर नतमस्तक हूं। इनका उत्साहवर्धन होना चाहिए। यह इन्हें और आगे बढ़ने में मदद करेगा। किसी बच्चे के विकास में विद्यालय और अभिभावकों का बराबर का हांथ होता है। इसलिए अपने बच्चों की जिम्मेदारी केवल विद्यालय पर न छोड़ें। विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने छात्र-छात्रों के प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए उन्हें छात्राओं को शिक्षित करने पर जोर दिया। कहा कि छात्राएं शिक्षित होंगी तो अपनी ही नहीं औरों के भी सुरक्षा में सहभागी बनेंगी। लोगों को डायल 1098 के बारे में बताया।
रंगारंग कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रूप सांग, गरबा डांडिया सांग, ये धरती कहे पुकार के, वेस्टर्न डांस के अलावा फोक डांस से अतिथियों का दिल जीत लिया। इस दौरान माता पिता का सम्मान करने, सामाजिक समरसता में सहभागी बनने का संदेश दिया। संचालन बेलाल वजीरी, श्रेष्ठ गुप्ता, शिखा दुबे, अंसारी नम्रा ने किया। प्रिंसिपल आनंद लाकरा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। स्कूल प्रबंधक पीटर कोलासो, सी.थामस, भदोही पालिकाध्यक्ष अशोक जायसवाल, शमशेर खां बड्डे, विजय सोनकर, दिलीप गुप्ता, जिया वजीरी, फरहत वजीरी, राशिद अंसारी, वसीम अंसारी, खालिद जमाल, फरुख जमाल, करुणा शंकर दुबे, गिरधारी जायसवाल, राजीव मोदनवाल, मसूद आलम आदि मौजूद रहे।
--
मेधावियों का हुआ सम्मान
नईबाजार। सेंट मेरीज स्कूल के वार्षिकोत्सव के दौरान विद्यालय के कक्षा दसवीं, बारहवीं और एथलेटिक्स के टापरों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। बारहवीं के लिए निकिता बांठियां, नम्रता बांठिया, मनिष्का गुप्ता व विशाल यादव, दसवीं के लिए फिजा खान, मो.यूसुफ व आकाश मोदनवाल को तथा एथलेटिक्स के लिए अभिनव पाठक, विपिन यादव, राहुल यादव और शिवम यादव को मुख्य अतिथिगण ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान छात्रों के अभिभावक मौजूद रहे जिनकी खुशी का ठिकाना न रहा।
... और पढ़ें

कुढ़वा के कोटेदार पर मुकदमा दर्ज- फालोअप

ज्ञानपुर/दुर्गागंज। अभोली विकास खंड के कुढ़वा गांव के कोटे की दुकान से 50 क्विंटल अनाज की घपलेजाबी में बुधवार को कोटेदार विनय कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। एसडीएाम के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक की तहरीर पर पुलिस ने कार्रवाई की। पूर्ति अधिकारी ने उक्त दुकान को निलंबित कर दिया।
कुढ़वा की ग्राम प्रधान संगम देवी ने एसडीएम को प्रार्थना पत्र देकर कोटे की दुकान से अनाज बेचने की शिकायत की थी। उपजिलाधिकारी आशीष मिश्रा के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक सुरियावां संगीता यादव मंगलवार को जांच की तो अनाज भंडारण कक्ष में 50 क्विंटल गेहूं और चावल कम मिला, जबकि उठान के बाद अभी वितरण शुरू भी नहीं हुआ था। मामला गंभीर देखते हुए पूर्ति निरीक्षक ने पॉस मशीन को जब्त करते हुए आख्या एसडीएम को भेजी। उप जिला अधिकारी आशीष मिश्रा ने पूर्ति निरीक्षक की आख्या देखने के बाद कोटेदार विनय कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की संस्तुति की। एसडीएम की संस्तुति मिलने पर पूर्ति निरीक्षक ने दुर्गागंज थाने में मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दी। प्रभारी निरीक्षक दुर्गागंज खुर्शीद अहमद ने बताया कि 3/7 अधिनियम के तहत कोटेदार पर मुकदमा दर्ज किया गया।
... और पढ़ें

स्कूल बस दुर्घटना-2

भदोही। दुर्गागंज- भदोही मार्ग के नयेपुर गांव में बुधवार की सुबह 7.45 बजे ट्रक-बस की टक्कर के के दौरान बस में सवार बच्चों ने जो दृश्य देखा वह नजारा उनके आंखो से हट नहीं रहा है। बच्चों के लिए यह दुर्घटना किसी फिल्मी दृश्य से कम नहीं था। जिस प्रकार से ट्रक भिड़ी वह केवल फिल्मों में ही देखा सुना था। कुछ देर तक सभी को लगा जैसे वे सभी मौत के मुंह में समा गए हों लेकिन थोड़ी ही देर बाद खुद को सही सलामत पाया तो राहत महसूस की। घटना ने नौ माह पूर्व लखनों गांव में हुए वैन हादसे की याद को ताजा कर दिया। दिन भर जिले में इसी की चर्चा होती रही।
सुबह-सुबज नयेपुर में जब दुर्घटना हुई तो चीख पुकार सुनकर गांव के लोग उधर ही भागकर पहुंचे। उनमे घायल तो कुछ ही बच्चे हुए थे, लेकिन बाकी सभी बच्चे सहम गए। घायल बच्चों के लिए इतना बड़ा सदमा था कि राजकीय अस्पताल में भी कुछ सही से नहीं बोल पा रहे थे। सोशल मीडिया के चलते घटना की जानकारी जंगल में आग की तरह फैली। लोग धड़ाधड़ अपडेट दे रहे थे। सूचना होने पर बच्चों के अभिभावक भी घटना स्थल की ओर भागे। नौ बजे तक राजकीय अस्पताल में काफी भीड़ जमा हो गई थी। हर कोई यह सुनने को बेताब था कि उनका बच्चा सही सलामत है।
मौके से प्रत्यक्षदर्शी अरशद अंसारी लल्लू ने बताया कि स्कूल बस की रफ्तार सामान्य थी। सुबह का समय होने से कोहरे का भी असर था। बस अपनी लेन से आ रही थी जब ट्रक सामने से अपना लेन तोड़कर उससे जाकर भिड़ी। बताया कि यदि ट्रक ने साइड से टक्कर मारी होती तो बस के पलटने का अंदेशा था तब कहीं अधिक दिक्कत होती।
--
स्कूल बस चालक की हो रही प्रसंशा
भदोही। वाराणसी के ट्रामा सेंटर में उपचाराधीन स्कूल बस चालक हरिशंकर सिंह की प्रसंशा हो रही है। चालक ने एकाएक सामने ट्रक देख कर न केवल सूझबूझ से बस के ब्रेक लगाए बल्कि बस के मोशन को भी बनाए रखा। कहा जा रहा है दुर्घटना के समय केवल ट्रक में रफ्तार थी। यदि दोनो वाहनों की रफ्तार रही होती तो नुकसान कहीं अधिक होता। चालक ने अनुभव से बस की रफ्तार पर काबू पाकर बच्चों की जान बचाई जिसकी सराहना हो रही है।
-------
अभिभावकों ने जताई नाराजगी
सुरियावां। भदोही के नयेपुर में बुधवार की सुबह हुई घटना को लेकर अभिभावक खासे नाराज है। उनका आरोप है कि स्कूल वाहन प्रतिदिन सुबह छह बजे बच्चों को लेने आ जाती है। आठ बजे के बाद का स्कूल है लेकिन दो घंटे पहले बस का आना काफी दिक्कत भरा है। मनोज गुप्ता, माताप्रसाद, शिव कुमार ने कहा कि संचालक बसों की संख्या बढ़ाने के बजाए उनको अधिक क्षेत्र सौंपते है, जिससे ऐसी घटनाओं में इजाफा होता है।
... और पढ़ें

मौसम ने बदला मिजाज, बढ़ी धुकधुकी

ज्ञानपुर। कालीन नगरी के मौसम का मिजाज बुधवार को अचानक बदल गया। आसमान में काले बादल छा गए और हल्की हवाएं चलने से मौसम का मिजाज नरम हो गया। इससे खेत और खलिहान में काटकर फसल छोड़ने वाले किसान चिंतित हो गए। दूसरी ओर गेहूं आदि की बुवाई कर सिंचाई का इंतजार कर रहे किसानों ने थोड़ी राहत महसूस की।
मौसम का मिजाज बुधवार को अचानक बदला। सुबह हुई तो आसमान में बादल छाए हुए थे। थोड़ी देर धूप बिखेरने के बाद सूर्यदेव बादलों की ओट में छिप गए और दोपहर बाद तक लुकाछिपी का खेल चलता रहा। इससे मौसम का मिजाज बिगड़ा गया। जानकार अगले 24 से 48 घंटे के दौरान बारिश होने की संभावना से भी इनकार नहीं कर रहे थे। इससे गेहूं की बुवाई के बाद पहली सिंचाई का इंतजार कर रहे किसानों ने तो राहत की सांस ली, लेकिन खेत-खलिहान में काटकर छोड़ी गई फसल की चिंता में तमाम किसान बेहाल हो गए। उनका कहना था कि अगर ऐसा हुआ तो समस्या बढ़ जाएगी। साथ ही जिन निचले में पिछले दिनों हुई बारिश के कारण अब तक जलभराव है और वहां की फसल नहीं कट पाई है, उनकी चिंता और बढ़ गई। उनका कहना था कि लगातार पानी से उनकी बची-खुची फसल अब सड़ जाएगी। किसान कड़ेदीन ने कहा कि जलनिकासी न होने से अब तक खेतों में पानी भरा है। उन खेतों के सूखने की संभावना फिलहाल नहीं दिखती। बारिश हो गई तो मुश्किलें और बढ़ेंगी।
उधर कृषि विज्ञान केंद्र बेजवां के कृषि वैज्ञानिक डॉ. एके चतुर्वेदी ने कहा कि इस मौसम की बारिश ज्यादा नुकसानदेय नहीं होगी। थोड़ी बारिश से गेहूं और आलू की फसलों के लिए फायदा ही रहेगा। अगर ज्यादा बारिश हुई तो खेत-खलिहान में पकी फसलों को नुकसान हो सकता है।
... और पढ़ें

स्कूल बस दुर्घटना-1

भदोही। भदोही और मोढ़ के मध्य नएपुर गांव में बुधवार सुबह एक ट्रक ने स्कूली बस में टक्कर मार दी। इससे पांच छात्रों के साथ ही चालक और खलासी घायल हो गए। भदोही शहर के वुडवर्ड पब्लिक स्कूल की बस सुरियावां क्षेत्र से बच्चों को लेकर आ रही थी। दुर्घटना के बाद बच्चों की चीख पुकार सुनकर मौके पर भारी संख्या में पहुंचे लोगों ने बचाव कार्य किया। सूचना पर पहुंची डायल-112 की पुलिस ने घायलों को महाराजा बलवंत सिंह अस्पताल पहुंचाया। ट्रक चालक घटना के बाद ट्रक मौके पर ही छोड़कर फरार हो गया। पुलिस ने दोनों वाहनों को अपने कब्जे में ले लिया है।
वुडवर्ड पब्लिक स्कूल सुबह आठ बजे का है। प्रतिदिन उनकी एक बस सुरियावां जाती है जहां से बच्चों को स्कूल लाती हैं और फिर छुट्टी होने पर पहुंचाती है। बुधवार को सुबह 7.40 बजे चालक हरिशंकर सिंह जब बस से बच्चों को भदोही ला रहा था तो नएपुर पहुंचने पर सामने से आ रहे सीमेंट लदे ट्रक ने उसे सामने से टक्कर मार दी। इससे बस के सामने का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया तथा बच्चे चीखने पुकारने लगे। इस बीच डायल-100 पुलिस, भदोही कोतवाली पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।
सूचना पाकर अपर पुलिस अधीक्षक राम सिंह वर्मा राजकीय अस्पताल पहुंचे और घायलों का हाल जाना। उन्होंने उपचार में कोई कोताही न बरते जाने की बात कही। अस्पताल के सीएमएस डा.जयनरेश ने बताया कि चार बच्चों आयुश गुप्ता (कक्षा 8), अमन (कक्षा 7 ), प्रतीक्षा वर्मा (कक्षा 11), प्रज्ञा दूबे (कक्षा 9) तथा खलासी मुकेश पाठक को प्राथमिक उपचार के बाद रिलीव कर दिया गया जबकि चालक हरिशंकर और ईशांत उपाध्याय पुत्र संदीप उपाध्याय को ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया।
विद्यालय प्रबंधक पुनीत मेहरा ने एमबीएस अस्पताल में बताया कि स्कूल बस अपनी लेन से आ रही थी ट्रक ने लेन तोड़कर बस में टक्कर मारी है। संभावना जताई की ट्रक चालक को झपकी आई होगी। प्रभारी कोतवाल आलमगीर खां ने बताया कि ट्रक व क्षतिग्रस्त बस को घटना कोतवाली लाया गया है। बताया कि स्कूल प्रबंधक की तहरीर पर अज्ञात ट्रक चालक के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया गया है।
... और पढ़ें

रेलवे की जमीन से हटेगा अवैध कब्जा

औराई/गोपीगंज। मंडल रेल प्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी विजय कुमार पंजियार ने बुधवार को विशेष सैलून से मंडुवाडीह-इलाहाबाद सिटी रेल खंड के माधोसिंह और कटका स्टेशन का निरीक्षण किया। रेल विकास निगम की ओर से हो रहे करोड़ों के प्रोजक्ट की गति धीमी होने पर नाराजगी जताई।
उन्होंने कहा कि उप खंड पर कई स्टेशनों के आसपास रेलवे की जमीन पर अतिक्रमण देख उन्हें हटाने का निर्देश दिया। निरीक्षण को लेकर खंड पर पड़ने वाले सभी छोटे-बड़े स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों में खलबली की स्थिति बनी रही। स्टेशन मास्टर और अधीक्षक वर्दी में तैनात होकर स्टेशन परिसरों में साफ-सफाई चाक चौबंद रखी। बताया जाता है कि डीआरएम के निरीक्षण की भनक खंड के अधीनस्थों को मंगलवार को ही हो चुका था। जिसको लेकर सभी चौकन्ना देखे गए।
माधोसिंह और कटका स्टेशनों पर दौरान निरीक्षण उन्होंने टिकट घर, यात्री हाल, स्टेशन भवन निर्माण, दोहरीकरण आदि कार्यों को देखा। माधोसिंह स्टेशन के पूर्वी छोर से आने वाले रास्ते को दुरुस्त कराने का निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में यात्रि यों को बेहतर सुविधाओं का एहसास स्वयं होने लगेगा। निर्माणाधीन कार्यों में प्लेटफार्म के विस्तारीकरण, आई लैंड प्लेटफार्म के निर्माण, गुड्स प्लेटफार्म के निर्माण, स्टेशन सीमा में पड़ने वाले समपार फाटकों को आगे शिफ्टिंग करने, पैदल ऊपरगामी पुल के रैंपो में सुधार, स्टेशन भवन में सुधार, नए स्टेशन कार्यलयों एवं प्रतीक्षालयों के निर्माण में स्थानों का चयन एवं मानचित्रों का अध्ययन कर व्यापक विचार-विमर्श किया। इस मौके पर उमाकांत ति वारी, अपर मंडल रेल प्रबंधक इंफ़्रा प्रवीण कुमार, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक रोहित गुप्ता, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर सत्येंद्र यादव, मंडल इंजीनियर तृतीय अतुल त्रिपाठी समेत अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
बढ़ती रही सैलून,मिलती रही राहत
गोपीगंज। डीआरएम वाराणसी का निरीक्षण स्थल त होने के बाद भी अन्य स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों की धड़कन इस बात को लेकर बढ़ी रही कि उनके कार्य स्थलों का निरीक्षण हुआ तो गर्दन नपनी तय है। हालांकि ऐसा हो नहीं सका और माधोसिंह के बाद जैसे ही सैलून इलाहाबाद सिटी की ओर बढ़ी वैसे ही ज्ञानपुर रोड, जंगीगंज आदि स्टेशन मास्टर-अधीक्षक हरी झंडी दिखाकर आगे बढ़ाते रहे।
बहता रहा पानी,ठेकेदारों पर नहीं रहा असर
गोपीगंज। पूर्वोत्तर रेलवे के मडुआडीह-इलाहाबाद सिटी खंड स्थित ज्ञानपुररोड स्टेशन पर उस समय कर्मचारियों की सांस अटकी रही कि एक ओर यात्र1यों को प्यास बुझाने तक को पानी नहीं मिल पाता और जिस दिन डीआरएम निरीक्षण पर निकले उसी दिन जर्जर हो चुकी पाइपों से निकलने वाला
परिसर को जलमग्न कर दिया। बता दें कि मामला चाहे ज्ञानपुररोड स्टेशन का रहा हो या जंगीगंज, अहिमनपुर, सरायजगदीश हाल्ट, अतरौरा हाल्ट आदि का अभी तक मूलभूत यात्री सुविधाीओं का अभाव सता रहा है।
... और पढ़ें

एनएचआई के खिलाफ ग्रामीणों का प्रदर्शन

लालानगर। गोपीगंज के झिलिया पुल के पास नाला निर्माण में देरी को लेकर एनएचएआई के खिलाफ ग्रामीणों का गुस्सा मंगलवार को फूट पड़ा। नाराज ग्रामीणों ने एनएचएआई के खिलाफ प्रदर्शन किया। अविलंब नाला निर्माण की मांग की गई। भाजपा किसान मोर्चा के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष चिंटू सिंह बघेल के आश्वासन पर ग्रामीण शांत हुए।
हाईवे पर सिक्सलेन निर्माण के चलते पूर्व में बना नाला टूट गया है। कालीन कंपनी ओबीटी की ओर से नाला छोटा कर देने से पानी निकासी भी नहीं हो पाता। दो माह पूर्व हुई बारिश से सरई मिश्रानी, लोहरा खास, पर्वतपुर समेत 25 से अधिक गांव की सैकड़ों एकड़ फसल डूबकर नष्ट हो गई। अब भी जलजमाव होने से रबी की बुवाई नहीं हो पा रही है। पानी निकासी के लिए एनएचएआई ने नाला निर्माण का आश्वासन दिया था। ग्रामीणों का आरोप है कि अब उसके अधिकारी फोन नहीं उठा रहे हैं। जिसको लेकर नाराज ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया। कहा कि वह एनएचआई और ओबीटी का चक्कर लगाकर थक गए हैं। प्रदर्शन में नागेश बिंद, सुनील सरोज, गया यादव, हृदय नारायण यादव, शेषधर बिंद, कमलेश सिंह, बुल्लू यादव, दिनेश यादव, लक्ष्मण बिंद, लल्लू मौर्या, ज्ञानचंद सरोज, कन्हैया लाल बिंद, नागेंद्र मिश्रा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

लोकदल ने प्रदर्शन कर सौंपा ज्ञापन 20-04-40

ज्ञानपुर। लोकदल पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर भाजपा सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए राज्यपाल के नाम संबोधित 10 सूत्री ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। प्रदेश प्रभारी जयराम पांडेय के नेतृत्व में मुख्यालय पहुंचे पदाधिकारियों ने कहा कि भाजपा सरकार में अपराधी बेलगाम हो चुके तैं, गंगा प्रोजक्ट, गन्ना मूल्य, छुट्टा पशु, किसानों की ओर से हो रही आत्महत्याएं, धान खरीद केंद्रों में लटकते ताले, सरकारी गोदामों में खाद-बीज का अभाव, विकास कार्यों के नाम पर बिचौलियों की सक्रियता बढ़ने आदि मुद्दों को लेकर आवाज उठाई जाती रही। संबोधित मांगपत्र में दमनकारी नीति को समाप्त किया जाए, ट्रांस गंगा प्रोजक्ट में किसानों की अधिग्रहीत जमीन का चार गुना मुआवजा दिया जाए, उत्तर प्रदेश में गन्ना किसानों का भुगतान कराया जाय, प्रदेश में सड़कों पर टहल रहे पशुओं को संरक्षण गृह पहुंचाया जाए, साहूकारों से तंग आकर हो रही आत्महत्याओं को रोका जाय, मिड-डे-मील घोटालेजबाजों की जांच हो, प्रदेश में कानूनराज स्थापित हो, भदोही जनपद में केंद्र और प्रदेश स्तर से जारी धन की जांच कराई जाय आदि मांगे शामिल रहीं। प्रदर्शन करने वालों में जिलाध्यक्ष आनंद पांडेय, अभिनव पांडेय, अनुराग तिवारी, प्रथम पांडेय, वैभव मिश्रा, आकाश सिंह, मो.आरिफ, प्रकाश आशीष चौबे आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें

क्षतिग्रस्त प्लेटफॉर्म, सुरक्षा राम भरोसे

ज्ञानपुर/लालानगर। मंडुआडीह-इलाहाबाद रेल रूट पर स्थित ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर असुविधाओं का टोटा दो दशक बाद भी खत्म न होने से सुरक्षा दांव पर लगी है। क्षतिग्रस्त प्लेटफार्मों पर यात्रियों के पग डगमगाने से न जाने कब और कहां खतरा हो जाए कुछ नहीं कहा जा सकता। अतिमहत्वपूर्ण सुविधाओं में शामिल शौचालय, पेयजल, स्वच्छता का अभाव आज भी लोगों को सता रहा है। इसका मुख्य कारण भी है कि मंडलीय प्रशासन की उपेक्षा न हो तो अब तक खर्च हो चुके करोड़ों का सही अर्थ भी सामने आ चुका होता।
ज्ञानपुर रोड स्टेशन एकमात्र ऐसा स्टेशन है कि वाराणसी मंडल को सबसे अधिक राजस्व देता है बावजूद इसके दुर्व्यवस्थाओं का दंश झेलना मजबूरी बन चुकी है। जीर्णोद्धार के बाद से अब तक मात्र तोड़फोड़ ही चारों ओर देखने को मिल रही है। सुविधाओं का लाभ यात्री प्रतिमाह लाखों रुपये देने के बाद भी नहीं पाते। वाराणसी, प्रयागराज, नईदिल्ली, मुंबई, पटना, बिहार, हावड़ा, गोरखपुर, कानपुर, सिकंदराबाद, उधना, दानापुर, अहमदाबाद सहित अन्य दूरदराज स्थानों की यात्रा करने वाली महिलाओं को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्टेशन के एक छोर से दूसरी छोर तक फैले प्लेटफार्म पर नजर दौड़ाई जाए तो वह दोहरीकरण की भेंट चढ़ चुके हैं। डेढ़ दशक का समय पूरा कर चुके शौचालय गंदगी से पटे हैं। पेयजल के लिए लाखों रुपए पानी की तरह बहा दिए गए लेकिन एक भी संयंत्र स्टेशन पर सही सलामत नहीं मिल सकते। स्वच्छता के नाम पर प्रतिवर्ष 10 से 20 लाख रुपए बर्बाद होते हैं फिर भी स्टेशन का कोना-कोना गंदगी से पटा मिलेगा। यात्रियों को बैठने की सुविधा मात्र फर्श ही है। विद्युतीकरण के बाद पूर्वी छोर के यात्रियों को दूसरे प्लेटफार्म पर पहुंचना हमेशा से दुखदाई रहा है क्योंकि मात्र एक फुट ओवरब्रिज से यात्रियों को आर-पार कराया जाता है। स्टेशन के आस-पास और प्लेटफार्म पर उगे जंगली झुरमुट ही शौचालय भवन साबित हो रहे हैं। सुरक्षा के नाम पर एक भी पोस्ट स्टेशन पर नहीं बनाए जा सके हैं। स्टेशन अधीक्षक एके वर्मा का कहना है कि समस्याओं के बाबत उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया है।
... और पढ़ें

50 कुंतल अनाज का घपला, जांच में खुलासा

ज्ञानपुर/दुर्गागंज। कोटे की दुकानों से गरीबों के राशन में घपलेबाजी थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रॉक्सी सिस्टम से धांधली के साथ ही कोटेदार अनाज को सीधे बाजारों तक में बेचने से बाज नहीं आ रहे। ऐसा ही मामला अभोली ब्लॉक क्षेत्र के कुढ़वा गांव में मंगलवार को सामने आया। एसडीएम के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक ने जांच की तो भंडारण में 50 क्विंटल अनाज कम मिला। पॉस मशीन को जब्त कर दुकान को निलंबन संग मुकदमे की संस्तुति की।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को सस्ते दर पर अनाज मुहैया कराया जाता है। कोटे की दुकानों से मिलने वाले गेहूं और चावल में कोटेदारों की तरफ से जमकर मनमानी की जा रही है। सरकार की ओर से धांधली रोकने के लिए भले ही तमहम कवायद की जा रही है, लेकिन कोटेदार गड़बड़ी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। अभी प्रॉक्सी सिस्टम से घपलेबाजी करने वाले तीन से चार कोटेदार पर कार्रवाई का मामला थमा नहीं था कि कुढ़वा में 50 क्विंटल अनाज का गोलमाल सामने आ गया। कुढ़वा की ग्राम प्रधान संगम देवी ने एसडीएम को प्रार्थना पत्र देकर कोटे की दुकान से अनाज बेचने की शिकायत की थी। उपजिलाधिकारी आशीष मिश्रा के निर्देश पर पूर्ति निरीक्षक सुरियावां संगीता यादव मंगलवार को जांच करने के लिए पहुंचीं। जांच की तो अनाज भंडारण कक्ष में 50 क्विंटल गेहूं और चावल कम मिला, जबकि उठान के बाद अभी वितरण शुरू भी नहीं हुआ। मामला गंभीर देखते हुए पूर्ति निरीक्षक ने पॉस मशीन को जब्त करते हुए आख्या एसडीएम को भेजी, जिसमें कोटेदार पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही दुकान को निलंबन करने की संस्तुति दी। उप जिला अधिकारी आशीष मिश्रा ने बताया कि पूर्ति निरीक्षक की आख्या देखने के बाद कोटेदार विनय कुमार के खिलाफ कार्रवाई के लिए निर्देश दिया गया है। जिला पूर्ति अधिकारी अमित कुमार तिवारी ने कहा कि एसडीएम का आदेश अभी नहीं मिला है। आदेश मिलने पर कोटेदार पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
मिलीभगत से चल रहा खेल
ज्ञानपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन वितरण में घपलेबाजी का यह कोई पहला मामला नहीं है। आए दिन इस तरह की गड़बड़ी सामने आ रही है। कोटेदारों की विभाग के साथ मिलीभगत से गरीब उपभोक्ताओं के हक पर डाका डाला जा रहा है। पिछले दिनों गोपीगंज में एक वाहन पर सरकारी अनाज बरामद हुआ था। चालक ने उसमें से एक बोरी अनाज बेच दिया था। इसी तरह कोटे के अनाज की कालाबाजी की खबरें भी आए दिन सामने आती रहती हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election