विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

उन्नाव कांडः कांग्रेसियों का बीजेपी कार्यालय के सामने प्रदर्शन, पुलिस ने बरसाई लाठियां, तस्वीरें

उन्नाव कांड की पीड़िता की बीती रात दिल्ली में मौत के बाद परिवार को इंसाफ दिलाने की मांग पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भी लखनऊ में बीजेपी कार्यालय के सामने एकत्र होकर प्रदर्शन किया।

7 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

बिजनौर

शनिवार, 7 दिसंबर 2019

ससुरालियों ने विवाहिता को जबरन जहरीला पदार्थ पिलाया, गंभीर

ससुरालियों ने जबरन जहरीला पदार्थ पिलाया, गंभीर
अफजलगढ़। एक महिला ने अपनी पुत्री के पति व ससुरालियों पर बेटी को जान से मारने की नीयत से जबरन जहरीला पदार्थ खिलाने का आरोप लगाया। महिला को इलाज के लिए गंभीर हालत में सीएचसी में भर्ती कराया गया। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर घटना की जांच शुरू कर दी।
शेरकोट के मोहल्ला नौंधाना निवासी रशीदा पत्नी मरहूम अब्दुल वहीद ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि उसकी पुत्री अफसाना की शादी करीब 10 वर्ष पहले सुभान पुत्र इबरा के साथ हुई थी। शुक्रवार करीब नौ बजे अफसाना के पति सुभान उसकी भाभी व उसकी चाची ने एक राय होकर बेटी अफसाना की पिटाई की। आरोपियों ने उसे जान से मारने की नीयत से जबरन मुंह खोलकर जहरीला पदार्थ पिलाया। गंभीरावस्था में अफसाना को इलाज के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। जहां से गंभीर हालत में उसे प्राथमिक उपचार के बाद हायर सेंटर रेफर कर दिया गया। तहरीर में आरोप है कि अफसाना के पति सुभान के अपनी भाभी से नाजायज संबंध बना रखे हैं। जिसके चलते उनकी बेटी को प्रताड़ित किया जा रहा है। उधर, कोतवाल आशुतोष कुमार का कहना है कि मामले में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

कमरे में बंद कर पिटाई

दूल्हे व बरातियों को कमरे में बंद करके पीटा
हल्दौर(बिजनौर)। गांव नांगलजट में बरात देर से आने पर दूल्हे समेत कई बरातियों को कमरे में बंद करने के बाद अर्धनग्न कर बुरी तरह पीटा। वधू को उपहार के रूप में दिए रकम व जेवर भी जब्त कर लिए। वर पक्ष की शिकायत पर मौके पर पहुंची पुलिस ने बरातियों को छुड़वाया।
धामपुर निवासी एक युवक ने डेढ़ माह पूर्व मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत क्षेत्र के गांव नांगलजट निवासी एक युवती से बिजनौर में आयोजित समारोह में निकाह किया था। ग्रामवासियों के अनुसार विवाहिता ने अपने ससुरालवालों से सामाजिक तौर से निकाह की दोबारा रस्म करने की मांग की। दो दिन पूर्व गांव नांगलजट में बरात दोपहर में आनी तय हुई थी लेकिन बरात देर शाम पहुंची। बरात देरी से आने को लेकर वर व वधू पक्ष के बीच कहासुनी हो गई। वर पक्ष का आरोप है कि वधू पक्ष के लोगों ने दूल्हे, उसके परिजनों व कुछ बरातियों को कमरे में बंद कर अर्धनग्न कर उनकी जमकर पिटाई की। वर पक्ष ने वधू पक्ष पर दुल्हन को उपहार के रूप में दी 80 हजार रुपये की रकम व लाखों के जेवर हड़पने का आरोप भी लगाया। इस दौरान कुछ बाराती अपनी जान बचाकर भागे और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने बरातियों को बंधन मुक्त कराया। पुलिस दोनों पक्षों को पकड़कर थाने ले गई। पुलिस को दोनों पक्षों में से किसी ने भी कोई तहरीर नहीं दी। शुक्रवार को थाने पहुंची दुल्हन ने शौहर के साथ जाने से साफ इंकार कर दिया और मायके चली गई। थाना प्रभारी निरीक्षक कांति प्रसाद शर्मा का कहना है कि दोनों पक्षों के बीच समझौते के प्रयास किए जा रहे हैं।
... और पढ़ें

प्रदूषण विभाग की टीम ने जांच की

प्रदूषण विभाग की टीम ने जांच की
चंदक। खबर छपने के बाद प्रदूषण विभाग सक्रिय हुआ। मिल द्वारा सड़क पर डाले गए केमिकल युक्त गंदे पानी की प्रदूषण विभाग टीम ने मौका मुआयना किया।
कस्बे में सड़क पर टैंकर द्वारा डाले गए केमिकल युक्त पानी की जांच के लिए शुक्रवार को प्रदूषण विभाग की टीम ने पहुंचकर जांच की। विदित हो कि शुगर मिल से केमिकल युक्त पानी लाकर टैंकर ने वहां कस्बे में सड़क पर पानी बहा दिया था, जिससे तेज दुर्गंध फैल गयी थी। शुक्रवार को प्रदूषण विभाग बिजनौर के अधिकारी सुरेश त्रिपाठी, नारायण पाठक सहित तीन सदस्यीय टीम ने वहां पहुंचकर जांच की। उन्होंने गंदे पानी से सड़क के किनारे लाल हो चुकी मिट्टी का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने कहा कि शुगर मिल जीरो डिस्चार्ज प्लांट है यानि गंदे पानी की एक बूंद बाहर नहीं जानी चाहिए। मिल के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

राजकीय महिला डिग्री कॉलेज भवन निर्माण का टीम ने लिया जायजा

नजीबाबाद। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी बरेली डॉ.राजेश प्रकाश ने नजीबाबाद में निर्माणाधीन राजकीय महिला डिग्री कॉलेज भवन की निर्माण स्थिति का निरीक्षण किया। शिक्षा अधिकारी ने वक्फ निगम के जेई से भवन निर्माण के लिए जारी धनराशि की स्थिति का जायजा लिया।
नगरपालिका परिषद द्वारा दी गई भूमि पर लाला भोजाराम राजकीय नेत्र चिकित्सालय के सामने राजकीय महिला डिग्री कॉलेज भवन का निर्माण हो रहा है। प्रथम किस्त जारी होने के बाद से दूसरी किस्त न मिलने से भवन निर्माण 2019 से ठप पड़ा है।
बरेली से आए क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ.राजेश प्रकाश ने शुक्रवार को डिग्री कॉलेज भवन का निर्माण करा रहे वक्फ निगम के जेई हस्सान सगीर के साथ भवन निर्माण की स्थिति का निरीक्षण किया। शिक्षा अधिकारी ने जेई को निर्माण संबंधी खामियों की जानकारी देते हुए सुधार के निर्देश दिए। जेई ने शासन से नवंबर 2019 के अंतिम सप्ताह में 1.18 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त जारी होने तथा 11 माह से बंद भवन निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराने की जानकारी दी।
नगरपालिका परिषद के पूर्व चेयरमैन मौअज्जम खां के प्रयास से नजीबाबाद में राजकीय महिला डिग्री कॉलेज की स्थापना अल्पसंख्यक विभाग के नेतृत्व में की जा रही है। वक्फ निगम को राजकीय महिला डिग्री कॉलेज निर्माण की जिम्मेदारी सौंपी गई है।
क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉ.राजेश प्रकाश ने बताया कि शासन की ओर से 11 दिसंबर को मंडल मुरादाबाद तथा आसपास के क्षेत्रों में मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के निर्माणाधीन डिग्री कॉलेज की स्थिति की समीक्षा बैठक है। उन्होंने जल्द ही नजीबाबाद डिग्री कॉलेज निर्माण कार्य पूरा कराने के लिए वक्फ निगम को दिशा निर्देश दिए। शिक्षा अधिकारी ने मंडावर रोड पर राजकीय महिला महा विद्यालय भवन निर्माण की स्थिति का भी जायजा लिया।
स्नातक के सभी विषय की शिक्षा मिलेगी
नजीबाबाद। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी बरेली डॉ.राजेश प्रकाश ने बताया कि राजकीय महिला डिग्री कॉलेज में लड़कियों को स्थापना वर्ष से बीए के सात विषय, बीएससी गणित और जंतु विज्ञान तथा बीकॉम की शिक्षा के अवसर मिलेंगे।
... और पढ़ें

डाक्टर ने मेडिकल से लिखी दवा, अस्पताल में मौजूद

बिजनौर। कोतवाली देहात के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी ने अस्पताल में सरकारी दवा मौजूद होने के बाद भी मरीज को प्राइवेट मेडिकल स्टोर से दवा खरीदने के लिए पर्चा थमा दिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब सीएमओ औचक निरीक्षण करने पहुंचे। सीएमओ ने दवा वापस कराकर मरीज को दवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से ही दिलाई। शुक्रवार को सीएमओ ने जिले भर के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान लगभग एक दर्जन स्वाथ्यकर्मी नदारद मिले। सीएमओ ने नजीबाबाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डाक्टर सर्वेश निराला को कड़ी फटकार लगाते हुए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने के निर्देश दिए।
शुक्रवार को सीएमओ विजय कुमार यादव ने जिले भर के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। सीएमओ के अनुसार कोतवाली देहात स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचने पर कोतवाली देहात के ही जतिन नामक एक व्यक्ति ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. प्रमोद कुमार देशवाल पर बाहरी दवा लिखने का आरोप लगाया। डा. प्रमोद कुमार देशवाल वहां नहीं मिले और न ही उनसे बात हो पाई। इसके अलावा हल्दौर, नहटौर, नगीना सीएचसी, नजीबाबाद पीएचसी, सीएचसी आदि का निरीक्षण किया। सीएमओ ने बताया कि नहटौर सीएचसी अधीक्षक डा. एचएम गुप्ता, नीलिमा रानी, कोतवाली देहात में स्टाफ नर्स हम्मा, संगीता पंवार, मनवीर सिंह, संजय कुमार, अर्चना सिंह आरबीएसके, नगीना सीएचसी पर डा. कुणाल नदारद मिले। नजीबाबाद पीएचसी पर व्यवस्थाएं ठीक न मिलने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. सर्वेश निराला को कड़ी फटकार लगाते हुए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार करने के निर्देश दिए। नजीबाबाद के वैम पिंकु कुमार के 30 अक्तूबर से अनुपस्थित मिलने पर नाराजगी जताई। डा. फैज हैदर और विनोदबाला छुट्टी पर जाना बताए गए। सीएमओ ने बताया कि बिना बताए डयूटी से अनुपस्थित रहने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोतवाली देहात के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को अस्पताल में दवा होने के बावजूद बाहर से प्राइवेट दवा का पर्चा लिखने पर नोटिस जारी किया गया है।
... और पढ़ें

कंप्यूटर क्विज में विद्यार्थियों ने दिखाए हुनर

कंप्यूटर क्विज में विद्यार्थियों ने दिखाए हुनर
नजीबाबाद। वालिया ग्लोबल एकेडमी में कंप्यूटर क्विज में विद्यार्थियों ने उत्साह के साथ भाग लिया।
वालिया ग्लोबल एकेडमी के चेयरमैन रमाकांत वालिया, प्रबंधक कमलकांत वालिया की उपस्थिति में एनआईआईटी की ओर से कंप्यूटर क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य श्याम प्रकाश तिवारी के निर्देशन में जूनियर और सीनियर वर्ग के विद्यार्थियों ने अपनी बौद्धिक क्षमता का अद्भुत प्रदर्शन किया। एनआईआईटी के कंप्यूटर विशेषज्ञ अमित सिंह और मयंक कुमार के संचालन में आयोजित प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में कामाक्षी अग्रवाल, अंशुमन राजपूत, वानी वालिया ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
सीनियर वर्ग में तल्हा, अनामिका, लबीब ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। विभोर, स्पर्श, मेंहदी ने द्वितीय और प्रियांश, प्रद्युमन, महाद ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में सर्वाधिक प्रश्नों के उत्तर देने पर कक्षा तीन से आध्या अग्रवाल, अग्रेया अग्रवाल, पूर्वी अग्रवाल और अनस दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे। कक्षा चार से प्रबल, आंचल, आयुष ने कक्षा पांच से आस्था, लांबा, प्रबगुनसुरी, देवांश, काविन अग्रवाल ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य श्याम प्रकाश तिवारी ने विजेता विद्यार्थियों को मेडल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। आयोजन में चंचल, चावला, शाहनवाज ने सहयोग किया।
... और पढ़ें

जीआईसी में आयोजित हुआ पुरातन छात्र सम्मेलन

पुरातन छात्रों ने सुनाए संस्मरण, कॉलेज ने किया सम्मानित
नजीबाबाद। राजकीय इंटर कॉलेज में आयोजित पुरातन छात्र सम्मेलन में शिक्षा विभाग से जुड़े कई पुरातन छात्रों को सम्मानित किया गया।
शुक्रवार को आयोजित सम्मेलन का शुभारंभ प्रधानाचार्या डॉक्टर अनामिका यादव ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। उन्होंने कहा कि पुरातन छात्र सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य जहां विभिन्न पदों पर पहुंचे पुरातन विद्यार्थियों को सम्मानित करना है। वहीं उनके अनुभव से विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को रूबरू कराकर उनका मार्गदर्शन करना है।
इस दौरान कॉलेज की ओर से पुरातन छात्र रहे सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य रविदत्त शर्मा, धर्मपाल सिंह राजपूत, शमीम अहमद, मोहम्मद इलियास, मनमोहन कृष्ण शर्मा को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। पुरातन छात्रों ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सुनील कुमार ने किया। कार्यक्रम में अजय कुमार यादव, मनोज कुमार, सीमा रानी, मोनिका, शबाना, तनवीर अहमद और मोहम्मद उस्मान आदि उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

100 मीटर दौड़ में मधुसूदन रहे प्रथम

100 मीटर फर्राटा दौड़ में मधुसूदन, सोनाली अव्वल
बिजनौर। कृष्णा इंस्टीटयूट गोलबाग में तीन दिवसीय जनपद स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता के दूसरे दिन 100 मीटर फर्राटा दौड़ में मधुसूदन वत्स ने प्रथम, मुकुल ने द्वितीय, सौरभ ने तृतीय, 100 मीटर दौड़ महिला वर्ग में सोनाली ने प्रथम, हिमांशु रानी ने द्वितीय, आकांक्षा चौहान ने तृतीय, पुरुष वर्ग की 200 मीटर दौड़ में मुकुल चौहान प्रथम, मुकुल द्वितीय तथा बहादुर तृतीय स्थान पर रहे। महिला वर्ग में ललिता रानी, सोनाली, अनिता ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त किया। गोला फेंक में शशिकांत राणा ने प्रथम, आकाश कुमार ने द्वितीय, शुभम कुमार ने तृतीय, महिला वर्ग में शिवानी गौड़ ने प्रथम, आकांक्षा ने द्वितीय, रुपाली ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। महाविद्यालय के संस्थापक निदेशक राजीव कुमार, चेयरमैन मनोज कुमार, प्रबंध निदेशक पवन कुमार, प्रशासनिक अधिकारी डा. राजकुमार त्यागी, प्रोफेसर प्रीतम सिंह, प्राचार्य कृष्णा कुमार, प्राचार्य साजिद अली, प्राचार्य अभिषेक चौधरी, नोडल अधिकारी पवन कुमार, क्रीड़ाधिकारी प्रमोद कुमार, पारुल रानी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बांधा समा

सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बांधा समा
चांदपुर। आधारशिला द स्कूल चांदपुर में दो दिवसीय स्पोर्ट्स मीट प्रतियोगिता के पहले दिन छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम से मन मोह लिया।
शुक्रवार को विद्यालय में आयोजित स्पोर्ट्स मीट प्रतियोगिता का शुभारंभ नवनियुक्त भाजपा जिलाध्यक्ष सुभाष बाल्मीकि, विद्यालय के चेयरमैन राधेश्याम कर्णवाल, प्रबंधक विवेक कर्णवाल, एकता कर्णवाल, प्रधानाचार्य सिद्वेश शर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्यालय की छात्राओं ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुभाष वाल्मीकि ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल के द्वारा बच्चों का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। बच्चों को खेलकूद में प्रतिभाग करते रहना चाहिए। उसके बाद पिछली प्रतियोगिता के विजेता यमिका व निखिल ने मशाल लेकर मैदान में दौड़ लगाई। कार्यक्रम का संचालन चतुर्भुज पांडेय ने किया। इस दौरान विद्यालय स्टाफ का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

दूरदृष्टि सोच से महान बने डॉ.भीम राव आंबेडकर

दूरदृष्टि सोच से महान बने डॉ.भीम राव आंबेडकर
नजीबाबाद। आकाशवाणी नजीबाबाद केंद्र सहित विभिन्न स्थानों पर भारत रत्न डॉ.भीम राव आंबेडकर का परिनिर्वाण दिवस पर पुण्य स्मरण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। संगोष्ठी में आंबेडकर की दूरदृष्टि और राष्ट्रवादी सोच को अद्वितीय बताया गया। इस मौके पर कार्यक्रम प्रमुख मंजुला नेगी, एई तिलक राम सिंह, कुशल पाल सिंह, वरिष्ठ उद्घोषक सुलेंद्र नोटिया, अभिषेक सैनी, नीरज कुमार, सतीश कुमार, एसके सक्सेना, विवेक गोयल, मांगेराम, शहाना परवीन, सनव्वर अली, इंदु शर्मा ने भी डॉ.आंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। उधर, मोहल्ला रम्पुरा में आंबेडकर शिक्षित संगठित संघर्ष सेवा समिति की ओर से आयोजित संगोष्ठी में वक्ताओं ने संविधान निर्माण में डॉ.आंबेडकर की दूरदृष्टि सोच को अविस्मरणीय बताते हुए उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर नरेंद्र रवि, रिंकू कुमार रवि , मुकेश कुमार, अभिषेक, पवन कुमार, वीरेंद्र सिंह, लीलो देवी, केलो देवी, अदीति सहित अनेक लोगों ने भाग लिया।
... और पढ़ें

शूटिंग चैंपियनशिप में मनवाया प्रतिभा का लोहा

शूटिंग चैंपियनशिप में मनवाया प्रतिभा का लोहा
बिजनौर। नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम बिजनौर की शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शूटरोें ने प्रतिभा का प्रदर्शन कर नाम रोशन किया है। इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता और सीबीएसई की प्रतियोगिता में शूटरों ने कई मेडल जीते।
पानीपत में हुई सीबीएसई नेशनल प्रतियोगिता में शौर्य प्रताप सिंह ने सिल्वर मेडल जीता है। वहीं, बालिका वर्ग में ख्याति चौधरी ने 400 में से 394 अंक प्राप्त किए। इसके अलावा हरीश चौधरी, आयुष राणा, वंश चौधरी ने टीम इवेंट में सिल्वर मेडल प्राप्त किया। एयर पिस्टल में दीपांशु दर्शन ने 372 का स्कोर कर चौथा स्थान प्राप्त किया। उधर, ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी शूटिंग चैंपियनशिप में उज्ज्वल सूद आर्य ने गोल्ड मेडल, राइफल इवेंट में अनिल सैनी ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया।
नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम बिजनौर की शूटिंग रेंज में शूटिंग कोच सैयद सादिक अनीस ने बताया कि इस वर्ष भैरव स्पोर्ट्स स्टेडियम के 11 खिलाड़ी नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में प्रतिभाग करने जा रहे हैं। शूटर इसकी तैयारी में जुटे हैं। बालिका वर्ग में ख्याति चौधरी कुमारी, पंखुड़ी तथा बालक वर्ग में रितिक शर्मा, लवनीश कुमार, अनिल सैनी, अरशद अहमद, उत्सव सूद, दीपांशु दक्ष, हर्ष चौधरी, आयुष राणा, शौर्य प्रताप सिंह आदि बेहतरीन प्रदर्शन करना चाहते हैं।
... और पढ़ें

परिनिर्वाण दिवस पर याद किये गए डाक्टर आंबेडकर

परिनिर्वाण दिवस पर डा. आंबेडकर को याद किया
बिजनौर। जिले भर में संविधान निर्माता भारतरत्न डा. भीमराव आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर राजनीतिक संगठनों और सामाजिक संस्थाओं ने उन्हें नमन किया। इस अवसर पर प्रभात फेरी निकालकर बाबा साहेब के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया गया।
शुक्रवार को जिले में डाक्टर बाबा साहेब के परिनिर्वाण दिवस पर प्रभात फेरी निकाली गई जो नगर के मुख्य मार्गों से होती विकास भवन में संपन्न हुई। डा. भीमराव आंबेडकर, जन्मोत्सव समिति के तत्वावधान में डा. भीमराव आंबेडकर जूनियर हाईस्कल के छात्र-छात्राओं ने बुखारा स्थित बुद्ध विहार से प्रभात फेरी निकाली। सीडीओ कामता प्रसाद, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष आरके सिंह एडवोकेट, समीर प्रताप सिंह, विशाल मुंगरा, गंगाराम बौद्ध आदि ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। भारतीय बौद्ध महासभा की ओर से कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि बाबा साहेब की बदौलत ही भारत को संविधान मिला। महासभा के महामंत्री तिलकराज बौद्ध, आंबेडकर विद्यालय की प्रधानाचार्य मोनिका रानी, सरदार कूड़े सिंह, गुलशरण सिंह, तीर्थराज बौद्ध, संजना रानी आदि मौजूद रहे। बसपा की ओर से पार्टी कार्यालय पर बाबा साहेब को नमन किया गया। मुख्य अतिथि जिला प्रभारी सरजीत सिंह ने उनके आदर्शों पर चलने की अपील की। अध्यक्षता धनीराम सिंह और संचालन पूर्व मंत्री ब्रह्मपाल सिंह ने किया। दीपक कुमार, जुनैद अहमद, दीपकराज, तिलकराज, जीत सिंह, प्रकाशचंद मेहरा आदि शामिल रहे।
राष्ट्रीय लोकदल कार्यालय पर भी बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राहुल सिंह ने की तथा संचालन मुफीज आलम उर्फ गुड्डू ने किया। गोष्ठी में पूर्व सांसद मुंशीराम पाल, चंद्रपाल सिंह वाल्मीकि, पूर्व विधायक सुखवीर सिंह, बलजीत शास्त्री आदि ने मौजूद रहे।
जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर डा. आंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर उनके आदर्शों पर चलने की शपथ दिलाई गई। शहर अध्यक्ष मीनू गोयल, मुनीष त्यागी, शमीम कुरैशी, शिप्रकाश, यादराम सिंह चंदेल, राजवीर सैनी, अरुण गुप्ता आदि रहे।
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से डीएवी इंटर कॉलेज में परिनिर्वाण दिवस को समरसता के रूप में मनाया गया। गोष्ठी में हंस चौधरी, शशिकांत बालियान, मनोज गोस्वामी, पारस चौधरी, नगर मंत्री हनी अहलावत, सुधांशु चाहल, तोताराम, अभिनव आदि मौजूद रहे।
अधिवक्ता जन कल्याण समिति के बैनर तले जजी परिसर में भीमराव आंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर बाबा साहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। अध्यक्ष मनोज कुमार एडवोकेट, सुशील कुमार एडवोकेट, जौनी, मोहित, सरफराज, अजय आदि मौजूद रहे।
ग्राम गंजालपुर में पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया एवं मूल निवास संघ के पदाधिकारियों की ओर से बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी गई। सहदेव भारती, उमेश कुमार, डा. सुरेश कुमार, चंदपुरी के ग्राम प्रधान ऋषिपाल सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

एनकाउंटर नहीं, दी जानी चाहिए थी सरेआम फांसी

एनकाउंटर नहीं, दी जानी चाहिए थी सरेआम फांसी
अफजलगढ़। अमर उजाला अपराजिता अभियान के तहत राखी मेमोरियल विद्या निकेतन गर्ल्स इंटर कॉलेज आसफाबाद चमन में गोष्ठी आयोजित हुई। गोष्ठी में हैदराबाद की डॉक्टर बिटिया के चारों दरिंदों की एनकाउंटर में हुई मौत से भी शिक्षिकाओं व छात्राओं के गुस्से में कोई कमी दिखाई नहीं दी। आरोपियों की सरेआम एक साथ फांसी न दिए जाने को लेकर गुस्से में हैं। देश की कानून व्यवस्था को भी लेकर चिंता जताई। निर्भया कांड के आरोपियों को अब तक सजा न दिए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया दी। कहा कि ऐसे दरिंदों का तत्काल इलाज जरूरी है। वह भी कानूनी व्यवस्था के तहत होना चाहिए। देश की जनता का कानून पर भी भरोसा कायम रहना चाहिए। प्रधानाचार्या संध्या शर्मा ने छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए स्वयं तैयार रहने की शपथ दिलाई।
दरिंदों को कानून के तहत मिलनी चाहिए थी सजा
शिक्षिका संध्या शर्मा ने कहा कि हैदराबाद की डाक्टर बिटिया के साथ हैवानियत करने वालों को कानून व्यवस्था के तहत सजा नहीं मिली है। एनकाउंटर से देश की कानून व्यवस्था को लेकर जनता के भरोसे को ठेस पहुंची है। अगर ऐसे दरिंदों को फांसी की सजा मिले तो देश ही नहीं अन्य राष्ट्र भी सबक लेंगे।
- राहत मिली, लेकिन देश ने नहीं देखा
आभा शर्मा का कहना है कि दरिंदों को कानून से सजा मिलनी चाहिए। जो पुलिस ने रात के अंधेरे में दरिंदों का एनकाउंटर किया है, उससे राहत तो मिली है, मगर देश ने नहीं देखा।
- खुलेआम फांसी दी जानी चाहिए थी
अदिति दिवाकर का कहना है कि बेटियों की अस्मत के साथ खिलवाड़ करने वाले दरिंदों के दिलों में तभी दहशत होगी, जब उन्हें चौराहों पर खुलेआम फांसी की सजा दी जाए।
- पुलिस ने वाहवाही लूटी
गीता रानी का कहना है कि पुलिस ने दरिंदों का एनकाउंटर कर वाहवाही लूटने का प्रयास किया है। इससे पहले भी जो दुष्कर्म की घटनाएं हुई हैं, उनके दोषियों के भी एनकाउंटर होने चाहिए।
- कानून की सजा से ही पछतावा होता
मनु चौहान का कहना है कि हैवानियत करने वालों को यदि फांसी की सजा मिलती, तो उन्हें अपनी करनी पर पछतावा होता और देश की जनता का भी कानून पर भरोसा बढ़ता।
- लचर व्यवस्था जिम्मेदार
रुचि चौहान का कहना है कानून व्यवस्था पूरी तरह लचर है। निर्भया कांड के दोषियों को फांसी की सजा नहीं मिली। जो देश को शर्मसार करने वाली एक घटना है।
- संरक्षण देने वालों भी हो फांसी
सोनम का कहना है कि दरिंदों को संरक्षण देने वालों को भी फांसी की सजा ही दी जानी चाहिए। क्योंकि उनके संरक्षण से ही ऐेसी घटनाओं को बढ़ावा मिलता है।
-------- छात्राएं
- एनकाउंटर कोई न्याय नहीं
हिमांशी चौहान का कहना है कि दरिंदों का एनकाउंटर करना, बेटी को न्याय देना नहीं है। एनकाउंटर से अपराधियों में ज्यादा दिन खौफ पैदा नहीं रहता है।
- गंदी मानसिकता को बदलें
शिवी भारद्वाज का कहना है कि एनकाउंटर से हैवानियत करने वाले तो दुनिया से साफ हो गए। लेकिन देश में फैली असल गंदगी अभी दूर नहीं हुई है। मानसिकता में बदलाव होना जरूरी है।
- निर्भया को भी मिले जल्द न्याय
कनक चौहान का कहना है कि दिल्ली में निर्भया के दोषियों और व उन्नाव रेप पीड़िता के आरोपियों को भी इसी तरह से सजा मिलनी चाहिए।
- हर पीड़िता को मदद मिले
यश्वी रानी का कहना है कि पुलिस को थाने में आने वाली हर पीड़िता की तत्काल मदद करनी चाहिए। आरोपियों को इतना भी मौका नहीं मिलना चाहिए कि वह बचाव के लिए नेताओं की परिक्रमा कर सकें।
- पीड़ितों को ना दुत्कारे पुलिस
रश्मि रानी का कहना है कि दिक्कत तब आती है जब ऐसी वारदात होने के बावजूद पुलिस पीड़िता की मदद नहीं करती और उसे दुत्कार कर थाने से भगा दिया जाता है।
- बेटियों को आत्म रक्षा के गुर सिखाएं
नेहा राजपूत का कहना है कि ऐसे अपराधी तभी कम हो सकते हैं, जब अभिभावक अपनी बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सीखने के लिए प्रेरित करेंगे। अधिकतर बेटियां सामाजिक बंधन में बंधकर रह जाती हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election