विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गोरखपुर की हर खबर अब अमर उजाला डिजिटल पर, कल सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

अमर उजाला गोरखपुर के हाइपर लोकल ‘डिजिटल संस्करण’ की शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लैपटॉप पर एक क्लिक करके करेंगे।

17 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बिजनौर

शुक्रवार, 17 जनवरी 2020

खातों में पैसा नहीं भेज रहीं समितियां

खातों में पैसा नहीं भेज रहीं समितियां
धामपुर। भाकियू कार्यकर्ताओं ने गन्ना समिति के अधिकारियों पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाया है। किसानों का कहना है कि जब चीनी मिलों की ओर से गन्ना मूल्य का भुगतान समय से किया जा रहा है, तो संबंधित गन्ना समितियों की ओर से कई कई सप्ताह बाद भी पेंमेंट किसानों के खातों में क्यों नहीं भेजा जा रहा है।
भाकियू कार्यकर्ता दुष्यंत कुमार, कावेंद्र राज सिंह, गजराज सिंह, मलखान सिंह ने बताया कि गन्ना समिति किसानों को निर्धारित समय 14 दिन में चीनी मिलों से पेमेंट दिलाने में फेल हो रही हैं। चीनी मिलों की ओर से पेमेंट भेजे जाने के बाद भी 10-10 दिन तक गन्ना समितियों की ओर से उसे किसानों के बैंक खातों में नहीं भेजा जाता है। इस संबंध में कई बार एससीडीआई और गन्ना समिति के विशेष सचिव से शिकायत की जा चुकी है। किसानों ने ओवरलोड में कट रही गन्ना पर्चियों पर आपत्ति जताई हैं। वहीं, गन्ना समिति के सभापति कुशलपाल सिंह का कहना है कि वह किसानों की मांग को गंभीरता से लेते हुए लास्ट के कालम से ही ओवरलोड पर्चियों को काटने का सुझाव दे चुके हैं। लेकिन अधिकारी शासन के आदेश का हवाला देते हुए इस पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।
... और पढ़ें

ट्रक की टक्कर से कार पलटी, चार घायल

ट्रक की टक्कर से कार पलटी, चार घायल
बिजनौर। मीरापुर बाईपास पर ट्रक और कार की भिड़ंत में कार अनियंत्रित होकर पलट गई। कार सड़क किनारे गड्ढे में जा गिरी। कार में सवार सात सदस्यों में चार गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
बृहस्पतिवार को आवास विकास कॉलोनी निवासी किरण चौधरी पत्नी सुनील चौधरी, बेटा आर्यन चौधरी, शौर्य चौधरी, किराएदार नितिन सहित नितिन के तीन दोस्त रोहित, नित्या और रवीना कार में सवार होकर हस्तिनापुर घूमने जा रहे थे। नितिन ने बताया कि जब वे मीरापुर बाईपास पहुंचे तो बाइक को ओवरटेक करने के दौरान कार की साइड लगने से बाइक अनियंत्रित हो गई। इससे बाइक पर पीछे बैठी महिला सड़क पर गिर गई। महिला को बचाने के दौरान उनकी कार सामने से आ रहे ट्रक से टकरा गई और सड़क किनारे गड्ढे में गिर गई। हादसे में किरण (37), आर्यन (14), शौर्य (12) एवं रोहित (20) गंभीर रूप से घायल हो गए। मार्ग से गुजर रहे राहगीरों ने पुलिस और एंबुलेंस को घटना की सूचित दी। एंबुलेंस की सहायता से चारों घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। नितिन ने बताया कि वह अफजलगढ़ का रहने वाला है और बिजनौर के वीरा इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक की पढ़ाई कर रहा है। वह सुनील चौधरी के आवास विकास स्थित घर में किराए पर रहता है। रोहित, नित्या और रवीना उसके सहपाठी हैं। रोहित सुनील चौधरी का पड़ोसी है जबकि नित्या और रवीना सिविल लाइन में रहते हैं। बृहस्पतिवार को सातों लोग घूमने के लिए हस्तिनापुर जा रहे थे।
... और पढ़ें

बिजनौर के दो मजदूरों की छजलैट दुर्घटना में मौत

बिजनौर के दो मजदूरों की छजलैट में सड़क दुर्घटना में मौत
नहटौर (बिजनौर)। कांठ क्षेत्र के छजलैट थाने के सामने हुई थ्री व्हीलर और कैंटर की टक्कर में इसमें चार युवकों की मौत हो गई। जिनमें दो मृतक नहटौर क्षेत्र के गांव तुराबनगर उर्फ नंगला व रायपुर सादात के गांव रानी कोटा रहने वाले थे। जबकि उसका एक साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।
नहटौर क्षेत्र के गांव तुराबनगर उर्फ नंगला निवासी अनुज (21 वर्ष) पुत्र दलेल सिंह, अभिषेक एवं दिलीप के साथ अपने एक साथी रानी कोटा थाना रायपुर सादात बिजनौर के गौरव (18 वर्ष) पुत्र उदेश और कांठ के दहरा ऊमरी चौराहे निवासी मिथुन (22 वर्ष) पुत्र किरनपाल थ्री व्हीलर चालक गलशहीद मुरादाबाद निवासी मोहम्मद अजैब के साथ मिथुन के गांव थ्री व्हीलर से जा रहे थे। छजलैट थाने के सामने थ्री व्हीलर एवं कैंटर की भिड़ंत हो गई। जिसमें अनुज, गौरव, मिथुन एवं थ्री व्हीलर चालक मोहम्मद अजैब की मौत हो गई। जबकि दिलीप गंभीर रूप से घायल हो गया। अभिषेक बच गया। पुलिस ने कैंटर को कब्जे में ले लिया है। जबकि कैंटर चालक फरार हो गया।
बताया जा रहा है कि अनुज अपने रिश्तेदार मिथुन के साथ नेपाल जा रहा था। मिथुन नेपाल में बिजली के ठेकेदार था और वह मजदूरों को नेपाल ले जा रहा था। मुरादाबाद से ट्रेन में अधिक भीड़ होने के कारण उन्होंने जाना रद्द कर दिया और मुरादाबाद स्टेशन से थ्री व्हीलर किराए पर लेकर रात करीब 12 बजे मिथुन के गांव दहरा ऊमरी चौराहे जा रहे थे। थाना छजलैट के सामने दुर्घटना हो गई। मृतक अनुज तीन भाईयों में सबसे बड़ा था।
... और पढ़ें

डीएवी इंटर कालेज बिजनौर का धीरज गौसाई रहा प्रथम

जीजीआईसी में प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा
बिजनौर। राजकीय बालिका इंटर कालेज बिजनौर में जिले के माध्यमिक विद्यालयों की संविधान एवं उसके मौलिक कर्तव्य विषय पर प्रतियोगिताएं हुई । भाषण प्रतियोगिता में डीएवी इंटर कालेज बिजनौर का छात्र धीरज प्रथम रहा है। निबंध लेखन में केपी एस इंटर कालेज की छात्रा गौरी रानी ने बाजी मारी।
प्रतियोगिता संयोजक एवं जीजीआईसी की प्रधानाचार्या निर्मला शर्मा ने संविधान की पृष्ठभूमि की जानकारी दी। संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकार तथा कर्तव्य के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कर्तव्य निभाने से अधिकार स्वत: मिल जाते हैं। भाषण प्रतियोगिता में धीरज डीएवी बिजनौर प्रथम, अदीबा जीजीआईसी बिजनौर द्वितीय रहे। निबंध लेखन में गौरी रानी केपीएस बिजनौर प्रथम, ऋतु बघेल केपीएस द्वितीय तथा स्नेहा गौतम जीजीआईसी बिजनौर तृतीय रहे हैं। वाद विवाद प्रतियोगिता में पक्ष में कशिश केपीएस बिजनौर प्रथम, रचित राठी डीएवी बिजनौर द्वितीय, साफिया जीजीआईसी तृतीय रहे। विपक्ष में मुस्कान जीजीआईसी प्रथम, चारु केपीएस द्वितीय तथा मयंक कुमार डीएवी तृतीय रहे। पूनम चौहान के संचालन में क्विज प्रतियोगिता में आकांक्षा एवं सानिया शमशीर जीजीआईसी प्रथम, राहमीन, सनूवी तथा मेहरान आर्य वैदिक कन्या इंटर कालेज बिजनौर द्वितीय रहे। उप प्रधानाचार्या गीता विश्नोई की देखरेख में प्रतियोगिता हुई है। साधना गुप्ता, शर्मिला, सुषमा रानी, राजबाला, रूचि शर्मा का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

मुस्कान को खेल मंत्री ने किया सम्मानित

चांदपुर(बिजनौर)। चांदपुर तहसील के गांव धूंधली तबीबपुर निवासी अंतरराष्ट्रीय बाक्सिंग में कांस्य पदक पाने वाली मुस्कान को लखनऊ राष्ट्रीय युवा महोत्सव में खेल मंत्री ने ट्राफी देकर सम्मानित किया।
लखनऊ में आयोजित पांच दिवसीय राष्ट्रीय युवा महोत्सव में देश के विभिन्न राज्यों के हजारों युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने पर सम्मानित किया गया है। इसमें गांव धूंधली तबीबपुर निवासी नरेश कुमार की पुत्री मुस्कान को अंतरराष्ट्रीय बाक्सिंग में कांस्य पदक प्राप्त करने पर खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी ने मुस्कान को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। युवा उत्सव में हिस्सा लेने के लिए मुरादाबाद का 25 सदस्यों का दल गया था, जिसमें मुक्केबाजी में मुस्कान का चयन बतौर यूथ आइकॉन के लिए हुआ था। मुस्कान मुरादाबाद मंडल की ओर से खेलते हुए वर्ष 2018 में यूपी जूनियर चैंपियन व 2019 में यूथ चैंपियन बनीं। इसके बाद उनका चयन भारत की पांच खिलाड़ियों के साथ चेक गणराज्य में होने वाली 28वीं जूनियर टार्मा मेमोरियल यूथ महिला पुरुष इंटरनेशनल बॉक्सिग टूर्नामेंट के लिए हो गया था। 25 से 29 सितंबर तक आयोजित टूर्नामेंट में मुस्कान ने 48 किग्रा भार वर्ग में देश के लिए कांस्य पदक हासिल किया था।
... और पढ़ें

शिक्षकों ने बाजुओं पर काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया

शिक्षकों ने बाजुओं पर काली पट्टी बांध कर प्रदर्शन किया
धामपुर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के शिक्षक शिक्षिकाओं ने सरकार की नीतियों को शिक्षक विरोधी बताते हुए निंदा की। शिक्षकों ने बाजुओं पर काली पट्टी बांध प्रदर्शन किया। साथ ही 21 जनवरी को डीआईओएस कार्यालय पर होने वाले प्रदर्शन में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की अपील की।
कन्या इंटर कालेज में बृहस्पतिवार को माध्यमिक शिक्षक संघ की शाखा अध्यक्ष सविता रानी के नेतृत्व में शिक्षक और शिक्षिकाएं एकत्र हुए। शिक्षकों ने सरकार पर मनमानी करने, शिक्षकों की पहले से दी जा रही सुविधाओं को खत्म करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। जिला मंत्री विनोद कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार सदन में शिक्षकों की समस्याओं पर बहस करने को तैयार नहीं है। प्रदेश सरकार ने सामूहिक जीवन बीमा, पुरानी पेंशन आदि सुविधाएं एक-एक करके बंद कर दी गई। प्रदेश में शिक्षित युवा रोजगार के लिए दर-दर भटक रहे हैं। विद्यालयों में रिटायर्ड शिक्षकों को बीस हजार रुपये के मानदेय पर नियुक्ति दे रही है।
शिक्षकों ने सरकार के विरोध में बांह पर काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया। 21 जनवरी को 11:00 बजे से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर प्रदर्शन करने की घोषणा की। प्रदर्शन में अधिक से अधिक संख्या में शिक्षकों से पहुंचने की अपील की गई। प्रदर्शन में नीरज, अमृता सिंह, प्रीति रानी, नीना वर्मा , सुषमा , किरण रानी , अनीता रानी , सरोज सिंघल , मंजू रानी , निर्दोष कुमार, अजय कुमार राजपूत आदि रहे। संचालन प्रतिभा रानी ने किया
... और पढ़ें

ड्रोन कैमरे की मदद से ली जाएगी गुलदार की लोकेशन

ड्रोन कैमरे की मदद से ली जाएगी गुलदार की लोकेशन
बिजनौर। वन विभाग के लिए सिरदर्द बने गुलदार की लोकेशन पता करने के लिए वन विभाग ने ड्रोन कैमरा मंगवाया है। अफसरों के अनुसार मौसम साफ होने पर जंगलों में ड्रोन कैमरे के माध्यम से गुलदार को ट्रेस किया जाएगा।
जिले में करीब एक माह से गुलदार वन विभाग के लिए सिर दर्द बना है। करीब आधा दर्जन से अधिक लोगों को मौत के घाट उतारने वाले गुलदार ने वन विभाग और जिलेवासियों की नींद खराब कर रखी है। विभागीय अधिकारी गुलदार को पकड़ने के लिए तरह तरह के उपाय कर रहे हैं। कफी प्रयासों के बाद भी गुलदार पकड़ में नहीं आ रहा है। डीएफओ एम. सेम्मारान के अनुसार गुलदार की लोकेशन ट्रेस करने के लिए एक ड्रोन कैमरा मंगवाया गया है। मौसम साफ होने पर आकाश में ड्रोन कैमरा उड़ाया जाएगा। इससे गुलदार की लोकेशन ट्रेस हो जाएगी और वह आसानी से वन विभाग की पकड़ में होगा।
पोस्टर से किया गया लोगों को जागरूक
बिजनौर। डीएफओ एम. सेम्मारान ने बताया कि जिले में सार्वजनिक स्थनों मंदिरों, बस स्टेशन परिसर, रेलवे स्टेशनों आदि में पोस्टर चिपकाकर लोगों को गुलदार से बचाव के प्रति जागरूक किया गया।
... और पढ़ें

डीएम ने उचित कचरा प्रबंधन के दिए निर्देश

डीएम ने उचित कचरा प्रबंधन के दिए निर्देश
बिजनौर। जिला पर्यावरण, जिला पौधारोपण समिति की बैठक में डीएम रमाकांत पांडेय ने माइक्रोप्लान निरूपण कर ग्राम पंचायतवार जीपीडीपी में सम्मलित करने की प्रगति, पौधारोपण 2020 के लिए चयनित मृदा कार्य स्थलों की सूचना व प्रस्तावित पौधारोपण का सत्यापन कार्यक्रमों की समीक्षा की। उन्होंने समस्त विभागीय अधिकारियों से 2019 में कराए गए वृक्षारोपण की सूचना तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
बृहस्पतिवार को कलक्ट्रेट सभा में जिला पर्यावरण, जिला पौधारोपण समिति की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने वेब पोर्टल पर टेंपलेट अपलोड कराए जाने, बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण, छोईया नदी में जल प्रदूषण को रोकने, नगरीय कचरे, प्लास्टिक वेस्ट, कंस्ट्रक्शन अपशिष्ट प्रबंधन, औद्योगिक प्रदूषण रोकने तथा निर्माण कार्य से उत्पन्न होने वाले धूल से निपटने के उपायों पर गहनता से चर्चा की। बैठक में उपस्थित अधिकारियों से प्रत्येक बिंदु पर चर्चा कर निस्तारण के निर्देश दिए। इस अवसर पर एडीएम (प्रशासन) विनोद कुमार गौड़, एडीएम (न्यायिक) नितिन मदान, एसडीएम ब्रजेश कुमार सिंह, परियोजना निदेशक विजय कुमार श्रीवास्तव, सामाजिकी वानिकी निदेशक, जिला पंचायत राज अधिकारी, क्षेत्रिय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

व्यापारियों ने समस्याओं ने निस्तारण की मांग की

व्यापारियों ने समस्याओं ने निस्तारण की मांग की
बिजनौर। उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश संयुक्त महामंत्री अरुण कुमार वर्मा ने एडीएम प्रशासन को ज्ञापन देकर व्यापारियों की समस्या के निदान की मांग की है।
प्रधानमंत्री के नाम एडीएम विनोद कुमार गौड़ दिए गए ज्ञापन में मांग की है कि व्यापारियों की सुरक्षा के लिए शस्त्र लाइसेंस दिलवाए जाएं, छोटे व्यापारियों पर टैक्स न लगाया जाए, फुटकर स्टेशनरी विक्रेताओं के बच्चों को वर्ष भर की पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराई जाए। ललितपुर के व्यापारियों के ग्रेनाइट पर लगाई गई रॉयल्टी समाप्त की जाए। पॉलिथीन के स्थान पर 50 प्रतिशत माइक्रोन के मानक को स्पष्ट कर अधिकारियों द्वारा व्यापारियों का उत्पीड़न रोका जाए। बिजली की दरें कम की जाए और बढ़ी हुई दरों को वापस लिया जाए। होटल और रेस्टोरेंट का केवल लाइसेंस एक बार दिया जाए। रिनुअल की प्रक्रिया समाप्त की जाए। अतिक्रमण के नाम पर दुकानें न तोड़ी जाए।
ज्ञापन में मांग की गई है कि खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम पर जुर्माने की प्रथा समाप्त की जाए। बैंकों से व्यापारियों को दिए जाने वाले कर्ज पर सुलभ शुल्क समाप्त किया जाए। खाद्य मानक के 1968 में बने कानून में संशोधन किया जाए। ज्ञापन देने में मौहम्मद असलम, मोहित वर्मा, अकबर, विवेक वर्मा आदि रहे।
... और पढ़ें

प्राथमिक विद्यालय मंडावली सैदू को सुल्तानपुर टप्पा नांगल में किया शिफ्ट

प्राथमिक विद्यालय मंडावली सैदू को सुल्तानपुर टप्पा नांगल में किया शिफ्ट
गजरौला शिव(बिजनौर)। आबादी से बाहर जंगल में चल रहे प्राथमिक विद्यालय मंडावली सैदू के छात्र-छात्राओं को पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर टप्पा नांगल में शिफ्ट किया गया है।
क्षेत्र में एक माह से गुलदार का आतंक जारी है। लोग सहमे हुए हैं। ग्रामीणों के अनुसार जब से गांव भोगपुर के सरकारी स्कूल के कक्षा सातवीं के छात्र प्रशांत को गुलदार ने मौत के घाट उतारा है, तब से ग्रामीण अपने बच्चों को स्कूल भेजने से कतराने लगे थे। अभिभावकों ने प्रधानाचार्या से इस मामले को अवगत कराया था। उच्च अधिकारियों के निर्देश पर अग्रिम आदेशों तक मंडावली सैदू प्राथमिक विद्यालय के बच्चे सुल्तानपुर टप्पा नांगल के सरकारी स्कूल में पढ़ने जाएंगे। प्राथमिक विद्यालय मंडावली सैदू का विद्यालय आबादी से कुछ दूर जंगल में बना है। गुलदार के डर के कारण छात्र-छात्राओं के अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजना कम कर दिया था। बच्चों की स्कूल में कम उपस्थिति के कारण प्रधानाचार्या ने इस मामले से उच्च अधिकारियों को अवगत कराया। प्रधानाचार्या के अनुसार अफसरों के निर्देश पर गांव में बैठक बुलाकर प्रस्ताव पास कर प्राथमिक विद्यालय में पढ़ रहे 122 बच्चों को पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुल्तानपुर टप्पा नांगल में शिफ्ट करा दिया है। प्राथमिक विद्यालय के बच्चे पूर्व माध्यमिक विद्यालय में ही शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। ग्राम प्रधान के पति मंसूर अहमद ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय मंडावली सैदू सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं है। उसके आसपास जंगल है।
... और पढ़ें

महिलाओं ने ब्लाक कार्यालय में की तालाबंदी

महिलाओं ने ब्लाक कार्यालय में की तालाबंदी
कासमपुरगढ़ी(बिजनौर)। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की महिला कार्यकर्ताओं (एसीआरपी) ने जिला मिशन प्रबंधक (डीएमएम) और ब्लॉक मिशन प्रबंधक (बीएमएम) पर ब्रीफिंग के दौरान अभद्रता व अपमानित करने का आरोप लगाया। महिलाओं ने बृहस्पतिवार को ब्लॉक कार्यालय में तालाबंदी कर प्रदर्शन किया और धरने पर बैठ गईं। उन्होंने अभद्रता करने के आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की।
एनआरएलएम के अंतर्गत जनपद बिजनौर के मात्र दो रिसोर्स ब्लॉक अफजलगढ़, नजीबाबाद की एसीआरपी महिलाओं को मिशन के तिमाही कार्यक्रम के अंतर्गत जिला स्तरीय निर्देश पर मंगलवार को नजीबाबाद के एक बैंक्वेट हॉल में ब्रीफिंग के लिए बुलाया गया था। आरोप है कि वहां अफजलगढ़ ब्लॉक की कुछ महिला एसीआरपी कार्यकर्ताओं के साथ एनआरएलएम के डीएमएम विपिन कुमार, गोविंद और बीएमएम जमीर अहमद, पद्म सिंह ने अभद्रता की, उन्हें सरेआम अपमानित किया। जिससे नाराज महिलाएं वापस कासमपुरगढ़ी स्थित अफजलगढ़ ब्लाक कार्यालय पहुंचीं और धरने पर बैठ गईं। ममता, सीमा मित्तल, रेनू, किरण, गीता, सोनी, रेखा, सुदेश, बीना, प्रेमलता, विनीता का कहना है कि अफजलगढ़ ब्लॉक क्षेत्र की सभी एसीआरपी महिलाओं ने नजीबाबाद के इस कार्यक्रम का बहिष्कार कर दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि जब तक आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी, आंदोलन जारी रहेगा। बृहस्पतिवार को महिलाओं ने एनआरएलएम और ब्लॉक कार्यालय के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर नारेबाजी की। डीएमएम और बीएमएम ने महिलाओं के आरोपों को गलत बताया है।
खंड विकास अधिकारी रोहिताश कुमार का कहना है कि अधिकारियों से संपर्क कर मामले को निपटाने का प्रयास किया जा रहा है। महिलाओं को समझाबुझा कर पुलिस की मदद से दोपहर बाद ब्लाक के मेनगेट पर लगे ताले को खुलवा दिया गया।
... और पढ़ें

जान है -तो जहान है शीर्षक पर गोष्ठी का आयोजन

जान है, तो जहान है शीर्षक पर गोष्ठी आयोजित
धामपुर। दिशा ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस में बृहस्पतिवार को जान है, तो जहान विषय पर गोष्ठी का अयोजन किया गया।
एनीमिया से लड़ाई के संबंध में आयोजित गोष्ठी का शुभारंभ इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ. सचिंद्र कुमार गुप्ता द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। संचालन प्रवक्ता अभिषेक राणा ने किया। छात्र केशव अग्रवाल ने मानव शरीर में रक्ताल्पता होने का अर्थ, प्रकार, कारण एवं निवारण के बारे में बताया। मोहम्मद दानिश ने स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार एवं योग की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। छात्र-छात्राओं मोहम्मद आकिब, जीशान, दीपिका यादव, शिवानी चौहान , पूजा जुनेजा, साक्षी सिंह ने भी विचार रखें। निदेशक सचिंद्र कुमार गुप्ता, प्रवक्ता डॉ. सुमित कपूर, विवेक शर्मा, नृपेंद्र शर्मा, प्रभात कुमार, जितेंद्र राणा, रजत चौधरी, उदित कुमार, सुरभि गुप्ता, तस्बीहा, चेतन भल्ला आदि ने युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। जीवन में देश का होनहार बनने को पढ़ाई में अधिक से अधिक मेहनत करने को प्रेरित किया।
... और पढ़ें

90 सीआपी को ड्यूटी से हटाया

90 सीआपी को ड्यूटी से हटाया
बिजनौर। शासन ग्रामीण महिलाओं के लिए शुरू योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर सख्त है। इसी क्रम में राष्ट्रीय आजिविका मिशन की 90 कम्यूनिटी रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) को लापरवाही बरतने के आरोप में ड्यूटी से हटा दिया गया है। मिशन के उपायुक्त ज्ञान सिंह के अनुसार जांच में आरोप सही मिलने पर सभी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। उधर, सीआरपी ने अधिकारियों पर संतोषजनक व्यवहार न करने का आरोप लगाया है।
राष्ट्रीय आजीविका मिशन के उपायुक्त ज्ञान सिंह ने बताया कि शासन ग्रामीण महिलाओं का जीवन तर सुधारने में लगा है। महिलाओं को निजी रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा। इसी को लेकर राज्य ग्राम्य विकास संस्थान लखनऊ के महानिदेशक एवं वेंक्टेश्वर लू ने बैठक ली है। महिलाओं को शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी सेवाओं से जोड़ने को कहा है। मिशन की ओर से 250 महिलाओं को सीआरपी का प्रशिक्षण दिया गया है। बताया की अफजलगढ़ ब्लॉक की 90 सीआरपी को अफजलगढ़ ब्लॉक के गांवों में जाकर स्वयं सहायता समूहों का गठन करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। डीएम के निर्देश पर सीआरपी के कामकाज की निगरानी का जिम्मा बीडीओ तथा मिशन के जिला प्रबंधक को दिया गया है। आरोप है कि निरीक्षण में सभी सीआरपी ड्यूटी पर नहीं मिली हैं। सीआरपी का अधिकारियों के साथ बर्ताव ठीक नहीं बताया गया है। आरोपी सीआरपी को प्रथम दृष्ट्या अनुशासनहीनता का दोषी मानते हुए ड्यूटी से हटा दिया गया है। गांवों में वैकल्पिक व्यवस्था कर दी गई है। उपायुक्त ने बताया कि सीआरपी की ड्यूटी 45 दिन की है। इस अवधि का मानदेय पंद्रह हजार दिया जाता है। उधर, सीआरपी ने अधिकारियों पर संतोषजनक व्यवहार नहीं करने का आरोप लगा रही हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us