विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की एमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

चंदौली

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

छह सीडीपीओ का वेतन काटा, एडीओ पंचायत को नोटिस

चंदौली। बाल विकास विभाग की ओर से संचालित कार्यक्रमों की प्रगति जानने के लिए शनिवार को विकास भवन सभागार में अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव ने ब्लाकवार योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। वहीं खराब प्रगति पर चहनिया के एडीओ पंचायत को नोटिस देकर स्पष्टीकरण तथा छह सीडीपी का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी नीमल मेहता ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों का वजन करने के लिए तौल मशीन खरीदने का निर्देश दिया गया है। लेकिन प्रधानों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में तालमेल का अभाव होने से जिले में लक्ष्य पूरा करने में परेशानी हो रही है। बताया कि नियामताबाद में 62, सकलडीहा में 94, चहनिया में 50, नगरीय क्षेत्र में सौ मशीनें खरीदना शेष है। बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण में भी कार्यदायी संस्था तथा प्रधानों की ओर से लापरवाही की जा रही है। समीक्षा के दौरान सीडीओ ने चहनिया के एडीओ पंचायत को योजनाओं की ठीक ढ़ग से निगरानी नहीं करने पर नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया। वहीं अतिकुपोषित बच्चों को एनआरसी केंद्र चकिया में भर्ती कराने में लापरवाही करने पर धानापुर, नौगढ़, नियामताबाद, सकलडीहा, सदर तथा चकिया के सीडीपीओ का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। कहा कि 15 दिसंबर तक सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण पूरा नहीं हुआ तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी। इस दौरान बेसिक शिक्षा के संतोष सिंह, स्वच्छता समन्वयक मनोज श्रीवास्तव उपस्थित रहे।
चंदौली। मिशन कायाकल्प योजना के तहत परिषदीय विद्यालयों में निर्माण कार्य कराने के लिए शनिवार को विकास भवन में बैठक हुई। इसमें सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव और डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत और खंड शिक्षा अधिकारियों से योजना के प्रगति की जानकारी ली। साथ ही निर्माण कार्य की गुणवत्ता की बराबर जांच करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

दो सीएमएम और दो प्रभारियों का वेतन रोका

चंदौली। नीति आयोग के इंडीकेटर्स की समीक्षा के लिए शनिवार को कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक हुई। डीएम नवनीत सिंह चहल ने बैठक से गायब रहने पर जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया और जिला अस्पताल के सीएमएस तथा लापरवाही पर नौगढ़ व सकलडीहा के प्रभारी चिकित्साधिकारियों का वेतन रोक दिया। वहीं सीएमओं डा. आरके मिश्रा को ठीक ढ़ग से मानिटरिंग नहीं करने पर जमकर फटकार लगाई।
बैठक के दौरान डीएम ने कहा कि सरकारी अस्पतालों का बराबर निरीक्षण किया जाए। चिकित्सकों की उपस्थिति व दवाओं की उपलब्धता की पड़ताल करें। कहा कि अस्पताल से अनुपस्थित चिकित्सकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई और लापरवाह आशाओं को चिन्हित करके हटाने का कार्य करें। उन्होंने हेल्थ व वेलनेस सेंटर के निर्माण की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी जताई। कहा जल्द केंद्रों का निर्माण कार्य पूरा होना चाहिए। सुस्ती पर कार्यदाई संस्था लोक निर्माण विभाग व आरईएस के खिलाफ शासन को पत्र भेजा जाएगा। ताकि लापरवाह अधिकारियों व अभियंताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। कहा कि जांच के दौरान निर्माण में अनियमितता मिली, तो मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारी अस्पतालों में कमियों को पूर्ण करने के लिए पत्र भेजकर अवगत कराएं। कहा कि संस्थागत प्रसव में वृद्धि के लिए प्रयत्न किया जाना चाहिए। अस्पतालों में बिजली-पानी समेत अन्य जरूरी संसाधन विकसित किए जाएं। अस्पतालों में स्टाफ नर्स और एएनएम ड्यूटी के अनुसार उपस्थित रहें। इस दौरान सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव, डीडीओ पद्मकांत शुक्ला, पीडी सुशील कुमार, कृषि उपनिदेशक विजय सिंह उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

स्वतंत्र फीडर से 12 हजार की आबादी को मिलेगी निर्बाध आपूर्ति

कमालपुर। बिजली की समस्या से जूझ रहे स्थानीय कस्बावासियों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। वहां कमालपुर फीडर से अलग कर बाजार के लिए स्वतंत्र फीडर बनाया गया है। इससे तकरीबन 12 हजार की आबादी लाभान्वित होगी। शनिवार को सैयदराजा विधानसभा में सुशील सिंह ने इसका स्वतंत्र फीडर और कस्बे में बनी इंटरलाकिंग का फीता काटकर लोकार्पण किया।
इस दौरान सैयदराजा विधायक सुशील सिंह ने कहा कि कस्बावासी काफी दिनों से स्वतंत्र फीडर की मांग कर रहे थे। इसके लिए दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के तहत कस्बा के स्वतंत्र फीडर का कार्य कराया गया है। इससे बाजारवासियों को अधिक बिजली मिल सकेगी। कहा कि कस्बा के बाजार में जाने वाली सड़क काफी क्षतिग्रस्त होने से आवागमन करने में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसके लिए पूरे बाजार में इंटरलॉकिंग सड़क बनवाई गई है। कस्बा में बने नवीन पीएचसी पर व्याप्त समस्याओं और अस्पताल पर जाने वाले मुख्य मार्ग की मरम्मत भी कराई जाएगी। इस मौके पर एसडीएम विजय नारायण सिंह, बिजली विभाग के एक्सईएन आशीष सिंह, एसडीओ जन्मेजय साहू, जेई जयकार पटेल, राजेश सिंह, रमेश राय मौजूद थे।
... और पढ़ें

रेलवे एथलेटिक्स मीट में नगर के छह छात्रों ने जीते पदक

पीडीडीयू नगर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर की ओर से बिलासपुर में आयोजित प्रथम रेलवे एथलेटिक्स मीट में पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज के चार छात्रों ने पदक जीते। खिलाड़ियों के वापस लौटने पर सोमवार को स्कूल में आयोजित समारोह में छात्रों को सम्मानित किया गया।
रेलवे एथलेटिक्स मीट में पूरे भारत के रेलवे स्कूल के छात्रों ने प्रतिभाग किया। पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज, मुगलसराय के 12 वीं के प्रज्ज्वल ने 100 मीटर दौड़ में तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह लंबी कूद में प्रांजल ने पहला और उमेश ने 800 मीटर दौड़ में तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी तरह 11 वी कक्षा की संध्या लंबी कूद में दूसरे स्थान पर पहुंची वहीं, 8 वीं कक्षा के प्रशांत ने 100 मीटर दौड़ में प्रथम स्थान एवं रंजीत ने 400 मीटर दौड़ में दूसरा स्थान प्राप्त किया। मुख्य अतिथि के रूप में आए वरीय मंडल कार्मिक अधिकारी अजित कुमार ने शील्ड प्रदान किया। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास एवं शारीरिक स्वस्थता के लिए खेल का जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान है। आज खेलकूद न केवल मनोरंजन या स्वास्थ्य लाभ तक सीमित रह गया है बल्कि आज हम इसे अपने कैरियर के रूप में भी संवार सकते हैं। प्राचार्य मेजर अमरेंद्र सिंह ने भी विजयी खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर मुखराम, डीके वर्मा रहे।
... और पढ़ें

शीघ्र मिल सकता है सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा

सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव
कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने कैबिनेट में प्रस्ताव रख डीएम से मांगी जानकारी
संवाद न्यूज एजेंसी
सकलडीहा। प्रदेश सरकार की ओर से नगर निगमों के सीमा विस्तार के साथ नए नगर पंचायत के सृजन की पहल शुरू कर दी गई है। यह जानकारी प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने सोमवार को दी। बताया कि कैबिनेट की बैठक में उन्होंने सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री से निवेदन किया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी को फोन पर सकलडीहा को नगर पंचायत के लिए शीघ्र प्रस्ताव बनाकर भेजने को भी कहा है।
क्षेत्र के व्यापारी सहित अन्य लोग लंबे समय से सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने की सांसद, विधायक से लेकर कैबिनेट मंत्री से मांग कर रहे हैं। सोमवार को कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन से गृहनगर को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने का प्रस्ताव रखा। इसके साथ ही जिलाधिकारी चंदौली को फोन करके सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए पूर्व में बना प्रस्ताव भेजने का आग्रह भी किया है। कैबिनेट मंत्री ने फोन पर बताया कि कैबिनेट की बैठक में सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री और नगर विकास मंत्री के सामने प्रस्ताव रखा गया है। उम्मीद है कि शीघ्र ही सकलडीहा को नगर पंचायत का दर्जा मिल जाएगा।
बाइट- 1828
... और पढ़ें

छेड़खानी के आरोप में हार्वेस्टर का चालक गिरफ्तार

सकलडीहा(चंदौली)। कोतवाली अंतर्गत एक गांव में रविवार को खेत में धान की बालियां बीनने गई एक किशोरी ने हार्वेस्टर चालक पर छेड़खानी करने का आरोप लगाया है। किशोरी के पिता की तहरीर पर सोमवार को पुलिस ने हार्वेस्टर चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसको गिरफ्तार कर लिया। जबकि किशोरी को महिला पुलिस की अभिरक्षा में मेडिकल मुआयना के लिए भेज दिया गया है।
कोतवाली के एक गांव में उत्तराखंड से हार्वेस्टर चालक एक किसान के खेत में धान काटने आया था। रविवार को धान की कटाई के समय गांव की कुछ किशोरियां खेत में गिरे धान के बाल बीनने गई थी। उनमें से एक किशोरी ने आरोप लगाया है कि बाली बीनने के दौरान हार्वेस्टर चालक ने उनसे ऐसा करने से मना किया। इसके बाद चालक ने उनके साथ छेड़खानी भी की। इस बात की जानकारी होते ही ग्रामीणों की भीड़ इक्ट्ठा हो गई। ग्रामीण किशोरी के साथ डेढ़ावल पुलिस चौकी पहुंचकर चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की मांग करने लगे। देर रात चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने पर बाद ग्रामीण वापस लौटे। वहीं चालक के अन्य साथियों ने बताया कि बाल बीनने के दौरान हार्वेस्टर से दुर्घटना से बचने के लिए किशोरी को वहां से हटाया जा रहा था। चालक पर लगा छेड़खानी आरोप झूठा है। सीओ प्रदीप सिंह चंदेल ने बताया कि किशोरी के पिता की तहरीर पर हार्वेस्टर चालक भूपेंद्र सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
... और पढ़ें

मिली जमीन, सलेमपुर में बने सकेगा कूड़ा डंपिंग ग्राउंड

अमर उजाला ब्यूरो
पीडीडीयू नगर। कचरा निस्तारण की समस्या से जूझ नगर पालिका प्रशासन को जल्द ही इससे निजात मिल जाएगी। सकलडीहा विकासखंड के सलेमपुर में विद्युत विभाग की जमीन पर कूड़ा डंपिंग ग्राउंड बनेगा। बिजली विभाग की ओर से राजस्व विभाग को जमीन के उपयोग के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया गया है। बाकी प्रकिया के बाद जल्द ही भूमि को नगर पालिका पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर को निशुल्क सौंप दिया जाएगा। जिसे पालिका डंपिंग ग्राउंड के तौर पर इस्तेमाल कर सकेगी।
नगर पालिका क्षेत्र के 25 वार्डों से हर रोज निकलने वाले 35 टन कूड़े को डंप करने के लिए पालिका के पास भूमि नहीं होने से उसे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कूड़ा डंपिंग ग्राउंड के अभाव में पालिक की ओर से कचरे को पीडीडीयू नगर-चकिया और अलीनगर मार्ग पर गिराया जा रहा है। वहीं निस्तारण की व्यवस्था नहीं होने के चलते इसमें आग लगा दी जाती है। कचरे से फैलने वाली बदबू के चलते पालिका को कई बार विरोध का सामना भी करना पड़ा है। इसके पूर्व राजस्व विभाग की ओर से से नगर पालिका को परोरवां गांव के समीप गोविंदपुर में कूड़ा डंप करने के लिए जमीन दी गई थी। जहां पालिका ने कूड़ा गिराना भी शुरू किया था लेकिन ग्रामीणों के विरोध के चलते पालिका को बैकफुट पर आना पड़ा था
इनसेट
जमीन मिलने पर सुधर सकती है रैंकिंग
पीडीडीयू नगर। स्वच्छ भारत मिशन की रैंकिंग के जीएफसी (गारबेज फ्री सिटी) के अंक काफी महत्वपूर्ण है। जीएफसी में कूड़ा डंपिंग ग्राउंड और उसके निस्तारण की व्यवस्था पर भी पालिका को काफी अच्छे अंक मिलने हैं। इसके पूर्व जमीन उपलब्ध नहीं होने के चलते कूड़े को सड़क किनारे फेंके जाने के कारण पालिका की रैंक खराब हो चुकी है। इस बार पालिका अपनी रैंक को सुधारने के लिए काफी प्रयासरत है। उम्मीद है कि पालिका को कूड़ा डंपिंग ग्राउंड मिलने से जहां कूड़ा निस्तारण की समस्या से निजात मिले सकेगी वहीं स्वच्छता रैंकिंग में भी सुुधार होगा।
पांच साल से जमीन की थी तलाश
नगर पालिका प्रशासन नगर के कूड़े के निस्तरण की स्थायी व्यवस्था के लिए लंबे समय से परेशान था। जिला प्रशासन के सहयोग से कई बार जमीन चिह्नित की गई लेकिन किसी न किसी कारणों से जमीन उपलब्ध नहीं हो सकी। इसके चलते नगर से निकले वाले कचरे को जहां-तहां फेंक दिया जाता है और इससे गंदगी और बदबू फैलती है। पांच साल से जमीन ढूंढ रहे पालिका प्रशासन ने सलेमपुर में जमीन मिलने के बाद राहत की सांस ली है।
तीन नगर पंचायतों में अब भी ढूंढ रहे जमीन
नगर पालिका पीडीडीयू नगर के साथ ही चकिया, चंदौली और सैयदराजा नगर पंचायत में कूड़ा निस्तारण के लिए जमीन की तलाश की जा रही थी। इसमें नगर पालिका ने तो जमीन की व्यवस्था कर ली। मगर चकिया, चंदौली और सैयदराजा नगर पंचायत से निकलने वाला कचरा अभी सड़क पर फेंका जा रहा है। तीनों नगर पंचायतों ने अब तक जमीन की कोई व्यवस्था नहीं कर पाई है।
....................
कोट...
पालिका की ओर से कूड़ा डंप करने के लिए जमीन की तलाश की जा रही थी। सकलडीहा के सलेमपुर में बिजली विभाग की जमीन के बाबत अनापत्ति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग को सौंप दिया गया है। जल्द ही प्रकिया पूरी होने के बाद वह जमीन पालिका को नि:शुल्क दे दी जाएगी।-
-- कृष्ण चंद्र , ईओ , नगर पालिका पीडीडीयू नगर
... और पढ़ें

तीन एजेसिंयो ने 40 दिन में खरीदे सिर्फ 100 कुंतल धान

चंदौली। मुख्यालय स्थित नवीन मंडी परिसर स्थित तीन धान क्रय केंद्र एजेंसियों ने 40 दिन में सिर्फ 100 कुंतल धान की खरीद की है। सोमवार को जिला विपणन अधिकारी अनूप श्रीवास्तव व क्षेत्रीय विपणन अधिकारी मिथिलेश पांडेय के साथ भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष राणा प्रताप सिंह के औचक निरीक्षण में यूपी एग्रो, एफसीआई व कर्मचारी कल्याण निगम की ओर से मात्र 100 कुंतल धान के खरीद पर किसान नेता ने नाराजगी जताई।
जिले में धान खरीद एक नवंबर से शुरू है। नवीन मंडी समिति के परिसर में किसानों के धान के खरीद के लिए मार्केटिंग, यूपी एग्रो, कर्मचारी कल्याण निगम व एफसीआई का केंद्र स्थापित है। मार्केटिंग को छोड़ कर 40 दिन में यूपी एग्रो, कर्मचारी कल्याण निगम व एफसीआई की ओर से मात्र 100 कुंतल धान की खरीद किए जाने पर भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष राणा प्रताप सिंह ने चिंता जताई। वहीं जिला विपणन अधिकारी अनूप श्रीवास्तव व क्षेत्रीय विपणन अधिकारी ने भी वहां तैनात संबंधित अधिकारियों के प्रति नाराजगी जताई। निरीक्षण के दौरान यूपी एग्रो के केंद्र प्रभारी अरविंद सिंह द्वारा धान के खरीदारी के दौरान 41.200 किलोग्राम भर्ती पर नाराजगी जताई और कार्य में सुधार लाने को कहा।
राणा प्रताप सिंह ने कहा कि धान खरीद में मंडी परिसर स्थित केंद्र पर कई कमियां मिली हैं। इसमें तत्काल अधिकारी व कर्मचारी सुधार लाएं। कहा कि सरकार 40.700 किलोग्राम के भर्ती पर खरीदारी कर रही है, लेकिन अधिकारी इससे ज्याद किसानों से ले रहे हैं। जिला विपणन अधिकारी अनूप श्रीवास्तव ने क्रय केंद्र के अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रति दिन 500 कुंतल एक क्रय केंद्र खरीदारी करें। इस दौरान पिछड़ा आयोग के सदस्य शिवशंकर पटले, सुनील श्रीवास्तव, अनिल तिवारी, रमेश सिंह, लोहा सिंह उपस्थित रहे।
किसानों ने की शिकायत
किसानों ने निरीक्षण के दौरान मुख्यालय स्थित नवीन मंडी परिसर में स्थित क्रय केंद्रों पर अधिकारियों द्वारा परेशान किए जाने की शिकायत की। बिसौरी गांव निवासी विक्की सिंह ने कहा नमी नापने वाली मशीन में अंतर आ रहा है। एक केंद्र पर 16 प्रतिशत तो दूसरे केंद्र पर 17 प्रतिशत आ रहा है। इस पर जिला विपणन अधिकारी ने केंद्र प्रभारी को तत्काल मशीन को ठीक कराए। साथ ही अधिक से अधिक किसानों का टोकन दे और खरीदारी में तेजी लाए। कहा कि 100 कुंतल तक खरीद में सत्यापन नहीं होगा और इससे अधिक होने पर सत्यापन के बाद ही खरीदारी करें।
औसतन दो से सवा दो कुंतल रोजाना खरीद रहे धान
धान खरीद में क्रय एजेंसियों की मनमानी का हाल यह है कि नवीन मंडी परिसर स्थित तीन धान क्रय केंद्र एजेंसियों में यूपी एग्रो, एफसीआई ने 40 दिन सिर्फ 100 कुंतल धान की खरीद की है। एक नवंबर से शुरू खरीद को 40 दिन हो गए। औसतन देखा जाए तो एक दिन में दो से सवा दो कुंतल ही खरीद हो रही है। यह हाल उन एजेंसियों का जो केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से संचालित हैं।
... और पढ़ें

दूसरे दिन भी जंगलों में चला कांबिंग अभियान

नौगढ़। नक्सलियों के खिलाफ चल रहे कांबिंग अभियान के दूसरे दिन रविवार को सीओ नक्सल जगतराम कन्नौजिया के नेतृत्व में सीआरपीएफ, पुलिस और पीएसी के जवानों ने जंगल में छानबीन की। इस दौरान उन्होंने ज्रगलों की झाड़ियों, गुफाओं, अड़ारो पर छापेमारी कर सघन जांच की।
सुरक्षा बल औरपीएसी बल के जवानों ने चकरघट्टा थाना क्षेत्र के गहिला, जमसोत, शाहपुर, चिकनी, मगरही के रास्ते सोनभद्र और बिहार के बॉर्डर तक सघन कांबिंग की। उन्होंने जंगलों में आने-जाने वाले चरवाहों, राहगीरों व ग्रामीणों से पूछताछ की। उन्हें सचेत करते हुए कहा कि कोई भी अनजान व्यक्ति या अनजान वस्तु नजर में आए तो सरकारी नंबरों पर तुरंत सूचित करें। वनवासियों को भरोसा दिया कि सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा। कांबिंग में सीओ नक्सल सहित सीआरपीएफ इंस्पेक्टर वीके सिंह, थानाध्यक्ष चकरघट्टा रमेश कुमार सहित पीएसी बल पुलिस और सीआरपीएफ के जवान मौजूद थे। संवाद
... और पढ़ें

शोभायात्रा के साथ नौ दिवसीय रूद्र चंडी महायज्ञ की शुरूआत

नियामताबाद। विकास खंड के स्थानीय गांव स्थित काली मंदिर परिसर के समीप सर्वजन कल्याण के लिए नौ दिवसीय रुद्र चंडी महायज्ञ की शुरूआत रविवार को भव्य कलश शोभायात्रा के साथ हुई । गाजे बाजे के साथ निकली शोभायात्रा क्षेत्र भ्रमण के बाद यज्ञ स्थल पर पहुंच कर समाप्त हुआ। यहां कलशों की स्थापना की गई।
रूद्र चंडी महायज्ञ की तैयारी पिछले लंबे समय से चल रही थी। रविवार की सुबह आचार्य और गणमान्य लोग यज्ञ स्थल पर पहुंचे। यहां प्रयागराज से आए जगदीशाचार्य जी महाराज ने विधि विधान से पूजन अर्चन कर यज्ञ की शुरूआत कराई। इसके पहले महायज्ञ स्थल से भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में शामिल भक्त भक्ति गीतों पर झूमते हुए पूरे इलाके का भ्रमण किया। शोभायात्रा नियामताबाद गांव स्थित महायज्ञ स्थल से शुरू होकर लाखापुर मोड़, सरने मोड़ आदि स्थानों पर भ्रमण के बाद यज्ञ स्थल पर पहुंच कर समाप्त हुई। शोभायात्रा के दौरान जयघोष से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। शोभायात्रा के बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच हवन पूजन व मंडप प्रवेश कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। इस दौरान जगदीशाचार्य महाराज ने कहा कि रुद्र चंडी महायज्ञ लोक कल्याण के लिए कराया जा रहा है। महायज्ञ से आसुरी शक्तियों का नाश होता है। जनकल्याण के लिए समाज के हर वर्ग को इसमें भागीदारी करनी चाहिए।
... और पढ़ें

शौचालय अधूरे मिलने पर 15 के खिलाफ दी तहरीर

दुल्हीपुर। नियामताबाद विकास खंड अंतर्गत करवत गांव में धन आवंटित होने के बाद भी शौचालयों का निर्माण अधूरा है। जांच के बाद शौचालय अधूरे मिलने पर सेक्रेटरी दिनेश कुमार सिंह ने गांव के 15 लाभार्थियों के मुगलसराय कोतवाली में तहरीर दी है। इस कार्रवाई से गांव में खलबली है।
स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के तहत गांवों में शौचालय के निर्माण के लिए लाभार्थियों को धन आवंटित किया जा रहा है। बावजूद इसके गांव में लाभार्थी शौचालय नहीं बना रहे हैं। पिछले दिनों करवत गांव में शौचालयों की जांच की गई तो 15 शौचालय अधूरे मिले। इस पर सेक्रेटरी दिनेश ने 15 ग्रामीणों के खिलाफ कोतवाली में तहरीर दी है। दिनेश ने बताया कि ग्रामीणों को पूरा धन मिल गया है लेकिन शौचालयों का निर्माण नहीं हुआ।
... और पढ़ें

रोमांचक रही मंटू व रितेश पहलवान की कुश्ती

सकलडीहा। सैयदराजा विधानसभा क्षेत्र के फेसुड़ा गांव में रविवार को दंगल का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि विधायक सुशील सिंह ने पहलवानों का हाथ मिलाकर कुश्ती प्रतियोगिता शुरू कराई। प्रतियोगिता में जनपद व गैर जनपद से आए नामी गिरामी पहलवानों ने दमखम दिखाया। प्रतियोगिता में कुल 50 जोड़ी कुश्ती हुई। इनमें अधिकांश कुश्ती बराबरी पर छूटी। वहीं बेलवानी के मंटू पहलवान और रितेश पहलवान की कुश्ती रोमांचक रही।
विधायक ने कहा कि कुश्ती भारतीय परंपरा की अद्भुत कला है। राजा-महाराजाओं के जमाने से कुश्ती का खेल होता चला आ रहा है। कुश्ती कला के माध्यम से देश के युवाओं ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। इसके बाद कुश्ती प्रतियोगिता शुरू हुई जिसमें पहलवानों ने खूब जोर आजमाइश की। उपस्थित दर्शक पहलवानों का हौसला बढ़ाते रहे। इस मौके पर सेवा पति यादव, प्रधान डब्लू सिंह, सियाराम पहलवान, मोनू सिंह, बाढ़ु भगत, अवधेश यादव, गुड्डु सिंह, बबलू पहलवान, अरविंद, शमशेर पहलवान आदि मौजूद रहे।
धानापुर। क्षेत्र के डबरियां गांव स्थित एमवी कालेज ऑफ एजूकेशन के प्रांगण में चल रही चार दिवसीय डीएलएड कालेजों की खेलकूद प्रतियोगिता में 20 विद्यालयों के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। मुख्य अतिथि विधायक सुशील सिंह ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता से खिलाड़ियों का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। प्रतियोगिता के 100 मीटर दौड़ में मां खंडवारी देवी पीजी कालेज के अजय कुमार प्रथम व एमवी कालेज डबरिया के मनीष ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 200 मीटर दौड़ में अजय कुमार एवं 400 मीटर की दौड़ में अनुराग प्रथम रहे। वहीं पांच हजार मीटर की दौड़ में अजीत सिंह तथा बालिका वर्ग की 100 व 200 मीटर दौड़ में स्नेहा ने बाजी मारी। लंबीकूद में अरविंद यादव, ऊंची कूद में प्रिंस कुशवाहा व जैवलिग थ्रो में यमुना देवी प्रथम स्थान पर रहे। मुख्य अतिथि व डायट प्राचार्य डा. भूपेंद्र कुमार सिंह ने पुरस्कार प्रदान किया। इस मौके पर कन्हैया सिंह, संतोष सिंह, संदीप कुमार सिंह, डा.पारसनाथ, कमर अयूब उपस्थित रहे।
बाइट- 2082
... और पढ़ें

ट्रक की चपेट मं आने से बाइक सवार शिक्षक की मौत

सैयदराजा। स्थानीय थाना के भगवानपुर फाटक के पास रविवार की सुबह साढ़े नौ बजे ट्रक के धक्के से बाइक सवार वृद्ध सेवानिवृत्त शिक्षक की मौत हो गई। फेसूड़ा निवासी अध्यापक किसी काम से बाजार के लिए निकले थे। घटना के बाद ट्रक चालक मौके से भाग गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
थाना अतर्गत फेसूड़ा गांव निवासी बिहारी गुप्ता (68) परिषदीय विद्यालय में अध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उसके बाद से वे गांव में रहकर खेेती कर रहे थे। वे रविवार की सुबह बाइक से किसी काम से चंदौली की तरफ गेय थे। अभी वे भगवानपुर रेलवे फाटक के समीप पहुंचे थे कि बिहार की तरफ से आ रहे ट्रक ने पीछे से बाइक में टक्कर मार दी। तेज टक्कर से बिहारी गुप्ता उछल कर सड़क पर गिर पड़े और सिर में चोट की वजह से मौके पर ही अध्यापक की मौत हो गई। वे हैलमेट नहीं पहने थे। टक्कर की आवाज सुनकर जब तक लोग जुटते तब तक ट्रक चालक वाहन छोड़ कर भाग निकला। लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई में जुट गई। वहीं अध्यापक की मौत की सूचना मिलते ही परिवार वालों में कोहराम मच गया।देखते ही देखते मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। भीड़ को संभालने में भी पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। बाद में शव को पोस्टमार्ट के लिए भेजा गया। अध्यापक बिहारी गुप्ता का एक पुत्र गु्ड्डू गुप्ता है।
चंदौली। भगवानपुर गांव के पास नेशनल हाइवे पर रविवार की सुबह ट्रक के चपेट में आने से बाइक सवार सेवानिवृत्त शिक्षक बिहारी गुप्ता(65) की मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मुख्यालय स्थित जिला अस्तपाल भेज दिया। वहीं इसकी जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया और आनन फानन जिला अस्पताल के पोस्टमार्टम हाउस पहुंच गए। इससे पोस्टमार्टम हाउस के बाहर लोगों की भारी भीड़ लग गई।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election