विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

बिजली गिरने और ओला-बारिश से उत्तर प्रदेश में आठ लोगों की मौत, फसलों को नुकसान

प्रदेश में बृहस्पतिवार रात से ही अचानक मौसम बदल गया। कई जिलों में आंधी और बारिश हुई। शुक्रवार को भी दिनभर ऐसा ही दौर रहा।

22 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चित्रकूट

शनिवार, 22 फरवरी 2020

चित्रकूट: हाईवे पर वाहन की टक्कर से एक की मौत, एक की हालत गंभीर

चित्रकूटः बैंक बना कर दान[ कराएं भूसा, पराली

चित्रकूट। डीएम शेषमणि पांडेय ने अन्ना मवेशी की समस्या का निराकरण कराने के लिए सबका सहयोग मांगा है। किसान दिवस पर उन्होनें किसान नेताओं से कहा कि गांवों में भूसा बैंक बनाए और भूसा दान कराएं। पराली आदि का दान करें।
बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन हुआ। इसमें डीएम ने किसानों से कहा कि गो संवर्द्धन में दो किसानों को सम्मानित किया गया है। इसी प्रकार से मेगा कैंपो में सम्मानित किया जाता है। उन्होंने आवाहन किया कि कम से कम दो पशु बांधें। अन्ना प्रथा समाप्त करने की योजना बनाई जा रही है। जनपद में 29 हजार 700 गोवंश गोशालाओं में है।
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि 20 से 28 फ रवरी तक स्वच्छता के साथ गौ संरक्षण, एआई को गांववार अभियान चलाएं। जनपद में 53 चारागाह की जमीन चिन्हित कर ली गई है। इसमें मौसमी हरा चारा उगाने का कार्य ग्राम पंचायतें करेंगी। उप कृषि निदेशक किसानों को गोबर से जैविक खाद बनाने किसानों से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जिले में आने के दौरान कई योजनाओं की सौगात दे सकते हैं। अग्रणी जिला प्रबंधक आरके सोनी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी केसीसी का लाभ लें। बताया कि तीन लाख रुपए तक की सीमा का कोई प्रपत्र लागू नहीं है। पशु पालकों, मत्स्य पालकों को दो लाख तक केसीसी बनाया जा रहा है। बैठक में सीडीओ डॉ. महेन्द्र कुमार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. केपी यादव, उद्यान अधिकारी रमेश पाठक, एक्सईएन विद्युत प्रथम हाकिम सिंह के अलावा किसान यूनियन के पदाधिकारी मौजूद रहे।
--------
बुंदेलखंड के कलाकारों को मेला में मिले मौका
चित्रकूट। डीएम के नेतृत्व में कलक्ट्रेट सभागार में 21 से 25 फ रवरी तक होने वाले प्रांतीयकृत रामायण मेला की तैयारियों के संबंध में मेला समिति के सदस्यों सहित संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की गई। डीएम ने कहा कि जिन अधिकारियों को जो जिम्मेदारी दी गई है, वह अविलंब पूरा कर मेला सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने मेला समिति के राजेश कुमार करवरिया व करुणा शंकर द्विवेदी से कार्यक्रम की विधिवत जानकारी की। संवाद
... और पढ़ें

हाईवे पर टवेरा की टक्कर से एक की मौत दूसरा गंभीर

भौंरी(चित्रकूट)। झांसी-मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग के रैपुरा थाना क्षेत्र ब्यूर के पास पर्यटकों से भरी टवेरा की टक्कर से बाइक सवार एक किसान की मौत हो गई। दूसरे बाइक सवार को घायल अवस्था में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दुर्घटना के बाद वाहन चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने वाहन को कब्जे में लेकर सवार महाराष्ट्र के पर्यटकों को बस से प्रयागराज रवाना किया।
बुधवार को रैपुरा थाना क्षेत्र के बरहट निवासी किसान नरेश सिंह पुत्र केदारनाथ अपने परिचित अहिरा गांव निवासी रामप्रसाद पुत्र रामसनेही के साथ बाइक से मुख्यालय कर्वी आया था। शाम को गांव लौटते समय जैसे ही हाईवे के ब्यूर के पास पहुंचा तो इसी बीच पीछे से तेज रफ्तार वाहन की बाइक के बगल से टक्कर लगी। टक्कर लगते ही दोनों बाइक सवार कुछ दूर तक सड़क पर घिसटते चले गए। फिर लहूलुहान अवस्था में सड़क पर पडे़ रहे। घटना के बाद चालक ने वाहन सड़क किनारे खड़ा किया और मौके से फरार हो गया।
स्थानीय लोगों ने घायलों को जिला अस्पताल भेजा। रास्ते में ही नरेश सिंह की मौत हो गई। रामप्रसाद को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बाइक चालक ने हेलमेेट पहना था लेकिन टक्कर लगते ही सड़क पर घसिटते समय हेलमेट छिटककर दूर जा गिरा। घटना की जानकारी होते ही मृतक के परिजन जिला अस्पताल पहुंचे। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। थानाध्यक्ष सुरेश कुमार ने बताया कि वाहन को कब्जे में लेकर चित्रकूट से प्रयागराज जा रहे पर्यटकों को प्रयागराज भेज दिया। चालक व वाहन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर चालक की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

प्रयागराज के संगम से होकर धर्मनगरी पहुंचेगे प्रधानमंत्री

चित्रकू ट/भरतकूप। 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर जिले में हलचल है। डीएम भानू चंद्र गोस्वामी ने बताया कि धर्मनगरी आने से पहले प्रधानमंत्री प्रयागराज जाएंगे। हालांकि प्रोटोकॉल जारी नहीं हुई है। लगातार प्रधानमंत्री के आने की तैयारियां की जा रही हैं। दो दिन से मौसम बिगड़ने से जिला प्रशासन के माथे पर चिंतन होने लगा है कि कहीं 29 फरवरी को भी ऐसा मौसम न हो तो इससे निपटने के लिए व्यापक इंतजाम करने के आदेश जारी हुए हैं।
प्रयागराज के डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को मिले संकेतों के अनुसार 29 फरवरी को वह प्रयागराज आ रहे हैं। जहां दिव्यांगों को उपकरण वितरण करेंगे। इस कार्यक्रम में वह अबतक के सबसे ज्यादा एक कार्यक्रम में दिव्यांगों को उपकरण बांटने का रिकार्ड भी बनाएंगे।
डीएम शेषमणि पांडेय ने बताया कि अब तक प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का प्रोटोकाल नहीं आया है लेकिन मुख्यमंत्री के कहने के बाद से लगातार 29 फरवरी की पूरी तैयारियां जारी हैं। एसपी अंकित मित्तल सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण कर व्यवस्था देखी। भरतकूप के गाेंडा गांव में जनसभा स्थल पर सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार, अपर एसपी बलवंत चौधरी, एसडीएम एके पांडेय व यातायात प्रभारी योगेश कुमार मौजूद रहे। इधर, रामघाट से लेकर मंदाकिनी नदी की सफाई व रंगरोगन के अलावा भरतकूप मंदिर मार्ग व मंदिर की सफाई पर प्रशासन लगातार विशेष कार्य करा रहा है। जिससे इन स्थानों पर भी प्रधानमंत्री के पहुंचने की संभावना पर काम कराया जा रहा है।
----------------
पीले चावल देकर किया आमंत्रित
चित्रकूट/खोही। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता भीड़ जुटाने के लिए गांव गांव जाकर पीले चावल बांटने का कार्य कर रहे हैं। शुक्रवार को सदर विकास खंड के रानीपुर गांव में भाजपा के पदाधिकारी आनंद पटेल व अंजू वर्मा के नेतृत्व में ग्रामीणों को चावल दिए गए। उधर, शिवरामपुर व सीतापुर के पास भाजपा नेता पंकज अग्रवाल ने भी जनसंपर्क कर लोगों से 29 फरवरी को भरतकूप में प्रधानमंत्री की जनसभा में पहुंचने को निमंत्रण दिया है।
... और पढ़ें
फोटो- 12 - प्रधानमंत्री की प्रस्तावित जनसभा को सफल बनाने के लिए लोगों को पीले चावल बांटकर पहुंचने क? फोटो- 12 - प्रधानमंत्री की प्रस्तावित जनसभा को सफल बनाने के लिए लोगों को पीले चावल बांटकर पहुंचने क?

हर- हर महादेव, ऊं नम: शिवाय के मंत्र से गूंजी धर्मनगरी

चित्रकूट। भगवान शिव की अराधना के पर्व महाशिवरात्रि पर सुबह से रात तक धर्मनगरी के शिवालयों में हर-हर महादेव व ऊं नम: शिवाय के मंत्रों की गूंज सुनाई देती रही। शहर व रामघाट में निकली भगवान शिव की बारात का जगह-जगह इसका स्वागत व पूजन हुआ। शहर में कई बार जाम की स्थिति बनी। शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया। देर शाम हर्षोल्लास के साथ भगवान शिव की भव्य बारात निकाली गई। शिव बारात में श्रद्धालु झूमते-नाचते हुए शामिल हुए। शिवालयों में ठंडई और भांग प्रसाद भी बटा। मध्यरात्रि तक भजन-कीर्तन हुए।
शुक्रवार को सवेरे से शिव मंदिरों में मंत्रजाप चलता रहा। लोगों ने व्रत रखकर भगवान शिव को दूध से स्नान कराने के बाद धतूरा, बेलपत्र, अक्षत, चंदन, समी की पत्तियां, फ ल आदि अर्पित कर विधिवत पूजन-अर्चन किया। इसी क्रम में रामघाट स्थित मत्यगयेन्द्रनाथ मंदिर में भोर से शिव भक्तों का तांता जलाभिषेक के लिये उमड़ा। श्रद्धालु जलाभिषेक करने की बारी में जयकारे लगाते रहे। शिवालय हर-हर महादेव से गूंजायमान रहे। शाम को मंदिर से भगवान शिव की भव्य बारात पुजारी विपिनबिहारी तिवारी और व्यवस्थापक प्रदीप तिवारी के देखरेख में भ्रमण करते हुये पुन: मंदिर तक निकाली गई। इस दौरान बम-बम भोले के जयकारे भक्तों ने लगाए। फू लों की वर्षा की। बुंदेली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह की अगुवाई में जगह-जगह बारात का स्वागत किया गया। शाम 7:30 बजे पहली आरती, रात 11 बजे दूसरी आरती, रात्रि डेढ़ बजे तीसरी आरती तथा भोर में सवेरे चार बजे आरती की गई। इसके अलावा मुख्यालय समेत कस्बो में जगह-जगह शिव मंदिर फू लमालाओं से सजे देखे गये। दिनभर मंदिरों में ठंडई प्रसाद का दौर चला। शाम को शिव बारात निकालकर भक्तों ने विधिवत विवाह संपन्न कराकर पूजन-अर्चन किया। मुख्यालय स्थित नई बाजार शिव मंदिर से शोभायात्रा निकालकर मुख्य मार्गों से होते हुए वापस मंदिर में समापन हुआ। मंदिर में प्रसाद वितरण हुआ। इस दौरान राहुुल गुप्ता, गोलू गुप्ता, धर्मचंद्र, जितेंद्र धतुरहा, रमेश धतुरहा, शारदा अवस्थी, विमल कुमार आदि मौजूद रहे।
--------------
भक्तों का लगा रहा तांता
पहाड़ों कस्बा स्थित पर्वत पर विराजमान पालेश्वर नाथ भगवान शंकर की पूजा को मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ रही। महाशिवरात्रि पर्व पर सुबह से भक्तों का तांता लग गया था। इस मौके पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल तैनात रहा। खोही प्रतिनिधि के अनुसार महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्व विद्यालय में महाशिवरात्रि पर्व स्थापना स्मृति दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विवि से सटे पहाड़ी में स्थापित गुप्तेश्वर शिवलिंग में जल और दूध से रुद्राभिषेक वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हुआ।
... और पढ़ें

चित्रकूटः पूर्व सांसद बालकुमार बने कुर्मी समाज के प्रदेश अध्यक्ष

चित्रकूट। जनपद निवासी पूर्व सांसद बालकुमार पटेल अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा का प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए हैं। पूर्व सांसद की कुर्मी समाज में अच्छी पैठ मानी जाती है। उनक ो प्रदेश अध्यक्ष बनाने से उनका कद और बढ़ गया है। जिले के साथ ही सीमा से लगे कुर्मी बाहुल्य जिले में भी इसका खासा असर पड़ेगा। पूर्व सांसद कुख्यात डाकू ददुआ के सगे भाई हैं।
गौरतलब है कि बालकुमार चित्रकूट जिले के होने के बाद भी मिर्जापुर जिले से लोकसभा के चुनाव में जीत दर्ज की थी। उनके पुत्र रामसिंह प्रतापगढ़ पट्टी से विधायक बने थे। भतीजा वीर सिंह पटेल चित्रकूट सदर सीट से विधायक बन चुके हैं। स्वजातीय लोगों का मानना है कि कुर्मी समाज उनको अपना नेता मानते हैं जिसके कारण उनको कुर्मी बाहुल्य जिले में अच्छा समर्थन मिलता है। बुंदेलखंड क्षेत्र के बांदा, चित्रकूट, महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, के साथ प्रयागराज, कौशांबी में हजारों समर्थक हैं। अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय महासचिव कनौजिया ने बाल कुमार पटेल को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का दौरा कर ग्राम समितियों के गठन करने के निर्देश दिए हैं। उनके प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने पर जिले में स्वजातीय लोगों ने खुशी जताई है।
... और पढ़ें

चित्रकूट के बांसा पहाड़ स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन पर बरसाए पत्थर, कई यात्री चुटहिल

मानिकपुर(चित्रकूट)। मुंबई हावड़ा रेल मार्ग पर बांसा पहाड़ स्टेशन पर जब पैसेंजर ट्रेन पहुंची तो अराजक तत्वों ने बोगियों पर पथराव शुरु कर दिया। अचानक पथराव होने पर कुछ यात्री चुटहिल हुए लेकिन सभी ने जल्दी से खिड़की व दरवाजे बंद कर लिए। लगभग आधे घंटे तक ट्रेन स्टेशन पर खड़ी रही। रेलवे कर्मी मौके पर पहुंचे तो अराजकतत्व भाग निकले। इसके बाद सतना स्टेशन पर ट्रेन चालक ने घटना की सूचना दर्ज कराई है।
जिले के मानिकपुर जंक्शन से सतना की ओर चलने वाली मानिकपुर सतना पैसेंजर बृहस्पतिवार की रात 9 बजकर 45 मिनट पर बांसा पहाड़ स्टेशन पहुंची। कुछ ही देर में आगे की ओर की कुछ बोगियों मेें पथराव शुरु हो गया। इससे यात्रियों में हडंक प मच गया। ट्रेन गार्ड ने स्टेशन मास्टर को इसकी जानकारी दी। मौके पर जब रेलवे स्टॉफ पहुंचा तो पथराव करने वाले भाग निकले। मानिकपुर स्टेशन प्रबंधक अंचल पांडेय ने बताया कि लगभग आधे घंटे तक ट्रेन स्टेशन पर खड़ी रही। कुछ यात्रियों को मामूली चोट आई है। यह हरकत स्थानीय कुछ अराजक तत्वों की लगती है। सतना रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के चालक ने सूचना दर्ज कराई है।
----------------------
लगा रहा कॉशन प्रभावित रहीं ट्रेनें
चित्रकूट। नैनी मानिकपुर रेल मार्ग पर तीसरे दिन भी रेल पटरी व इलेक्ट्रिक संबधी कार्य होने से कॉशन लगा रहा। जिससे शुक्रवार की दोपहर एक बजे से तीन बजे तक कई ट्रेनें प्रभावित हुईं। संवाद
... और पढ़ें

चित्रकूटः दिल्ली में संसद का घेराव करेंगे किसान

राजापुर। भारतीय किसान यूनियन इकाई चित्रकूट की किसान पंचायत आज राजापुर में हुई । जिसमें किसानोें की समस्याओं को लेकर जिलाध्यक्ष राम सिंह पटेल ने कहा कि जल्द ही सैकड़ों किसान दिल्ली पहुंच कर संसद का घेराव करेंगे ।
शुक्रवार को किसान पंचायत में जिलाध्यक्ष ने कहा कि प्रदेश संगठन के आवाहन पर किसान दिल्ली कूच करेगा । जिसमे प्रमुख मांग बुंदेलखंड के किसानों का संपूर्ण कर्ज माफ करने की है। इसके अलावा किसान आयोग का गठन कराने आदि समस्याओं को लेकर संसद का घेराव किया जाएगा । तहसील अध्यक्ष शैलेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार किसानों के प्रति संवेदनशील नही दिख रही है। बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। महंगाई पर सरकार कुछ भी नही कर पा रही है। पंचायत में जिला महामंत्री अरुण कुमार पांडेय , शिवदयाल सिंह बघेल , उदयनारायण सिंह ,राजकिशोर सिंह , जयकरन सिंह , तीरथ प्रसाद सिंह , हरबख्श सिंह, जसवंत सिंह , प्रेम सिंह , नीलकंठ द्विवेदी , बीरेंद्र सिंह, अजीत सिंह, जिला मीडिया प्रभारी देवेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

चित्रकूटः जैविक खेती को अपनाने से होंगे कई फायदे

चित्रकूट। लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय व जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने पांच दिवसीय रामायण कृषि मेला/कृषि प्रदर्शनी का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया। जिसमें राज्यमंत्री ने कहा कि रामायण मेला के साथ कृषि मेला का आयोजन सौभाग्य की बात है। प्रदेश सरकार किसानों के लिए हर प्रकार की सुविधाएं दे रही है। इस वर्ष जनपद में वर्षा अच्छी हुई है। ऑर्गेनिक खेती तथा जैविक खेती का प्रचलन हुआ और अब शून्य लागत प्राकृतिक खेती को अपनाएं। इसका प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। अगर यह प्रक्रिया को अपनाकर खेती कराएं तो अन्ना प्रथा भी समाप्त होगी।
शुक्रवार को आयोजित मेले के पहले दिन कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि रामायण मेला के अवसर पर कृषि मेला का कार्यक्त्रस्म संस्कृति की पहचान है।कृषि की उन्नति के बारे में जानकारी प्राप्त करें। नियमित रूप से आकर वैज्ञानिकों से मदद लें। अन्ना प्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। जनपद में 308 गोशालाओं का संचालन ग्राम प्रधानों द्वारा किया जा रहा है। सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर ने कहा कि किसानों के लिए विभिन्न योजनाएं सरकार चला रही है। कृषकों के उत्थान को प्रयासरत हैं।
इस मौके पर राज्य मंत्री तथा जिलाधिकारी सहित अतिथियों ने गोवंश रखने वाले किसानों को साल व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित कर अन्य किसानों को भी प्रोत्साहित किया है। कार्यक्त्रस्म का संचालन शिक्षक साकेत बिहारी शुक्ला तथा आभार उप निदेशक कृषि टीपी शाही ने किया। जय विजय सिंह, पंकज अग्रवाल, अग्रणी जिला प्रबंधक आरके सोनी, जिला कृषि अधिकारी बसंत कुमार दुबे, जिला उद्यान अधिकारी रमेश चंद्र पाठक, जिला पंचायत राज अधिकारी राजबहादुर सहित संबंधित अधिकारी, वैज्ञानिक व कृषक मौजूद रहे।
... और पढ़ें

चित्रकूट में मवेशी को बचाने में डिवाइडर से टकराया डंपर लगी आग

चित्रकूट/भौंरी। झांसी मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बृहस्पतिवार की सुबह भौंरी गांव के पास मवेशी को बचाने के प्रयास में अनियंत्रित डंपर डिवाइडर से टकराकर पलट गया। देखते ही देखते बैट्री की तार से शार्ट सर्किट होने पर आग लग गई। कुछ ही देर में डंपर धू-धू कर जलने लगा। इसके पूर्व चालक व खलासी ने कूदकर अपनी जान बचाई। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड व रैपुरा थाना पुलिस की टीम पहुंची और लगभग दो घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया जा सका। तबतक पूरा डंपर खाक हो चुका था। इस घटना के दौरान लगभग दो घंटे तक हाईवे पर यातायात प्रभावित रहा।
भरतकूप निवासी शशिशेखर मिश्रा पुत्र रमाशंकर का डंपर बृहस्पतिवार की सुबह लगभग चार बजे भरतकूप से गिट्टी लेकर प्रयागराज की ओर जा रहा था। जैसे ही डंपर रैपुरा थाना क्षेत्र के भौंरी गांव के पास पहुंचा तो अचानक सड़क पर मवेशी आ गए। डंपर चालक ने मवेशियों को बचाने का प्रयास किया तभी अनियंत्रित डंपर डिवाइडर से टकराकर पलट गया। डंपर के टकराते ही चालक व खलासी कूदकर दूर पहुंच गये। कुछ ही देर बाद डंपर में आग लग गई और धू-धू कर डंपर जलने लगा। कुछ स्थानीय लोगाेें ने पुलिस व फायरबिग्रेड को सूचना दी। मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष सुरेश कुमार व फायरबिग्रेड की टीम ने आग को बुझाने का काम शुरू किया। लगभग दो घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक डंपर पूरी तरह जल चुका था।
इस घटना के दौरान हाईवे पर लगभग दो घंटे तक यातायात प्रभावित रहा। दोहरामार्ग होने से जाम की स्थिति नहंी बनी लेकिन आसपास के लोग आग का नजारा देख दहशत में रहे। इसके बाद क्रेन मंगाकर जले डंपर को सड़क से किनारे किया गया है। थानाध्यक्ष ने बताया कि डंपर मालिक ने घटना की पूरी जानकारी थाने में दर्ज कराई है।
टल गया बड़ा हादसा
चित्रकूट। यह घटना सुबह लगभग चार बजे की बताई गई है। दरअसल इस समय हाईवे पर नाममात्र के साधन रहते हैं और सभी आसपास की दुकानें बंद रहती हैं। जिससे इस हादसे में बड़ी अनहोनी टल गई। आग की लपटें देख व धड़ाम की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि वह नजारा बड़ा वीभत्स था।
... और पढ़ें

चित्रकूट में विवि के प्रशासनिक गेट पर जडा ताला, धरने पर बैठीं छात्राएं

खोही (चित्रकूट)। जगद्गुरू रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय के गर्ल्स हास्टल में गैस सिलिंडर रखने पर प्रतिबंध के विरोध में छात्राओं ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के गेट पर ताला लगाकर विरोध किया। लगभग डेढ़ घंटे तक विरोध प्रदर्शन कर छात्राएं वहीं धरने पर बैठीं रहीं। जानकारी होते ही विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों के मनाने के बाद ही धरना खत्म हो सका।
बृहस्पतिवार को सीतापुर चौकी अंतर्गत सीतापुर में स्थित विश्वविद्यालय की छात्राओं ने शिक्षण कार्य शुरू होने के पहले एक साथ आकर प्रशासनिक गेट पर पहुंची। इसी बीच गेट पर ताला लगाकर छात्राएं धरने पर बैठ गईं। छात्राओं ने बताया कि हास्टल में गैस सिलिंडर रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है। इससे उन्हें बेहद परेशानी हो रही है। कई बार गर्म पानी करना या अन्य जरूरी काम के लिए चूल्हा जलाने की जरूरत पड़ती है। हर बार हर छात्रा हास्टल छोड़कर मेस नहीं जा सकती है। खासकर रात को तो और परेशानी होती है। छात्राओं ने शांतिपूर्ण ढंग से विरोध प्रदर्शन किया।
जानकारी होने पर हास्टल प्रभारी सुनीता देवी समेत अन्य विवि के अधिकारी छात्राओं के पास पहुंचे। सभी ने उन्हें मनाकर ताला खोलने व अपनी कक्षाओं में जाने को कहा लेकिन छात्राएं नहीं मानीं। इसके बाद कुलपति प्रो.योगेश चंद्र दुबे ने आकर छात्राओं की मांग सुनी। कुलपति ने समझाया कि सिलिंडर हटाने के पीछे छात्राओं की ही सुरक्षा है। छात्राओं ने अपनी परेशानी बताई तब यह तय हुआ कि हास्टल के मीटिंग रूम में एक सिलिंडर रखा जाएगा। जिसे जरूरत होगी वह वहां आकर सिलिंडर व चूल्हे का प्रयोग कर सकेगा। कमरों में सिलिंडर नहीं रखा जाएगा। इसके बाद छात्राओं ने धरना खत्म कर दिया। विवि के पीआरओ एसपी मिश्रा ने बताया कि हास्टल के कमरों में सुरक्षा को लेकर गैस सिलिंडर हटाने का निर्णय लिया गया है। एक सप्ताह पूर्व ही एक कमरे में गैस सिलिंडर में आग लग गई थी लेकिन जानकारी होने पर तत्काल कई लोग पहुंचे थे और हादसा टल गया था।
... और पढ़ें

चित्रकूट में रिचार्ज के विवाद में दुकानदार भाइयों पर डाला खौलता तेल

चित्रकूट। शहर के शंकर बाजार स्थित एक मोबाइल की दुकान में रिचार्ज कराने आए ग्राहक की रुपये के लेन देन को लेकर दुकानदार से विवाद हो गया। दोनों के बीच मारपीट के बाद ग्राहक लौट गया। कुछ देर बाद वह आठ युवकों के साथ फिर दुकान आया और दुकानदार को लोहे की राड व डंडों से पीटना शुरू कर दिया। बचाने आए दुकानदार के भाई को भी आरोपियों ने जमकर पीटा। इसके बाद भागते समय आरोपियों ने बगल की दुकान से खौलता तेल लेकर दुकानदार भाइयों पर डाल दिया। दोनों को जिला अस्पताल पहुंचाया गया है।
मोबाइल की दुकान संचालक रामचंद्र गुप्ता पुत्र भुल्लू ने बताया कि बुधवार की देर शाम उसकी दुकान में बनवारीपुर निवासी पिंटू कुमार मोबाइल रिचार्ज कराने आया। जब उसने रिचार्ज कर दिया तो पिंटू ने पूरा रुपया देने से इंकार कर दिया। पिंटू ने कहा कि उसने जो रिचार्ज कहा वह नहीं डाला है तो वह रुपया नहीं देगा। इसी बात को लेकर दोनों के बीच विवाद होने लगा। दोनों के बीच मारपीट भी हुई तो आसपास के लोगों ने आकर मामले को सुलझा दिया। पिंटू मोबाइल लेकर लौट गया। इसके आधे घंटे बाद वह फिर शैलेंद्र, काली व पांच अज्ञात युवकों को लेकर दुकान आया।
दुकान में लोहे की राड व डंडे लेकर सभी आरोपी घुसे और गाली देते हुए दुकानदार रामचंद्र की पिटाई करने लगे। इसी बीच दुकानदार का भाई शुभम गुप्ता भी बचाने पहुंचा तो उसे भी आरोपियों ने पीटकर लहूलुहान कर दिया। इसी बीच स्थानीय लोगों ने पुलिस सूचना दी तो पुलिस वाहन के हूटर को सुनकर आरोपी भागने लगे। भागते समय आरोपियों ने दुकान के बगल में एक मिठाई की दुकान में चढ़ी तेल की कढ़ाही से तेल निकालकर दोनों भाइयों पर डाल दिया। जिससे पूरे मोहल्ले में अफरा तफरी मच गई।
पुलिस व स्थानीय लोगों ने घायल भाइयों को जिला अस्पताल पहुंचाया। जिसमें रामचंद्र को प्रयागराज रेफर किया गया है। कोतवाली में तीन नामजद व पांच अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपियों में दो को पुलिस ने पकड़ा भी है। कोतवाल अनिल सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad
Banda + Chitrakoot Ad

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us