विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की एमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

इटावा

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

50 हजार और बाइक नहीं मिली तो नहीं करेंगे शादी

इटावा। 11 दिसंबर को शादी होनी है। शादी के कार्ड भी बांटे जा चुके। अब पचास हजार रुपये व बाइक न देने पर लड़के वालों ने शादी करने से इनकार कर दिया। ग्राम सुनवर्षा निवासी रामजीत ने इस संबंध में थाना पुलिस से शिकायत की।
बकेवर थाना क्षेत्र के ग्राम सुनवर्षा निवासी रामजीत ने अपनी पुत्री की शादी बकेवर थाना क्षेत्र के ही ग्राम परसूपुरा निवासी रमन सिंह के पुत्र अंकुश के साथ तय की। शादी 11 दिसंबर को होनी है। रामजीत ने बताया कि दोनों पक्षों के शादी कार्ड भी छप गए हैं। कार्ड बांटे भी जा चुके हैं। आरोप लगाया कि अब लड़के वाले 50 हजार रुपये व बाइक मांग कर रहे हैं। दहेज की मांग पूरी न होने पर शादी करने से इनकार करने लगे हैं।
थाना प्रभारी बकेवर इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रार्थनापत्र मिला है। जांच की जा रही है। दूसरे पक्ष को बुलवाया गया है। जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

बाइक सवारों ने छीना महिला का मोबाइल व चेन

इटावा। सिविल लाइन थाने से कुछ दूरी पर पैदल जा रही एक महिला के हाथ से गत शनिवार को बाइक सवार बदमाश मोबाइल व सोने के चेन छीन ले गए। बदहवाश महिला ने थाना पुलिस से इसकी शिकायत की। थाना के उप निरीक्षक ब्रजेश कुमार ने बताया कि पुलिस ने मौके पर जाकर जांच की तो पता चला कि बाइक सवारों ने छीनने का प्रयास किया था। लेकिन वे विफल रहे थे।
सिविल लाइन निवासी रेखा ने बताया कि गत शनिवार दोपहर को पैदल चलते हुए वह कचहरी जा रही थी। जब वह थाने से कुछ आगे निकलकर डीएम चौराहे के करीब पहुंच रही थी। उसी समय पीछे से बाइक पर सवार दो लोगों ने उसका मोबाइल व गले में पड़ी सोने की चेन छीन ली और भाग गए।
रेखा ने बताया कि बाइक पर पीछे बैठा युवक सफेद रंग की जैकेट पहने हुए था। वह बाइक व उसे चलाने वाले को देख नहीं पाई। उसने बताया कि वारदात के दौरान वह फोन पर बात करते हुए जा रही थी। अचानक झपट्टा मारा गया। जिसमें मोबाइल के साथ बदमाशों के हाथ गले में पड़ी सोने की चेन भी आ गई। जिसे लेकर वह भाग गए। इसके तत्काल बाद उसने थाना जाकर पुलिस को इसकी सूचना दी।
... और पढ़ें

कांग्रेस ने दिवंगत नेता को सौंपा रैली की तैयारी का जिम्मा

इटावा। उत्तर प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने अपने मृतक नेता की ड्यूटी 14 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली रैली की तैयारियों में ही लगा दी है। मृतक नेता को कासगंज जिले में रैली की तैयारियों की समीक्षा का जिम्मा सौंपा है। कांग्रेस पार्टी की इस लापरवाही पर काफी हैरानी जताई जा रही है।
उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व उपाध्यक्ष सूरज सिंह यादव का निधन 9 अक्तूबर को हो गया था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू स्वयं शोक संवेदना प्रकट करने के लिए उनके गांव नगला हरी पहुंचे थे। इसके बावजूद भी उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी की गई सूची में उनको कासगंज का प्रभारी बना दिया गया है।
जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मलखान सिंह यादव ने स्वीकार किया कि इस मामले में चूक हुई है। उन्होंने प्रदेश कार्यालय को इस बारे में सूचित कर दिया है। भूल सुधार कर लिया जाएगा।
... और पढ़ें

यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसा, डिवाइडर से टकराने के बाद बस पलटी, 18 यात्री घायल

मथुरा में यमुना एक्सप्रेसवे पर वृंदावन कट (माइल स्टोन-108) के पास मंगलवार तड़के करीब 3:15 बजे सवारियों से भरी प्राइवेट वॉल्वो बस अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में पांच महिलाओं समेत 18 सवारियां घायल हो गईं। घायलों को जमुनापार पुलिस ने अस्पताल में भर्ती करवाया। 
 
हमीरपुर से दिल्ली जा रही चली वॉल्वो बस में करीब 50 सवारियां थीं। कानपुर, उरई, जालौन और इटावा होते हुए आ रही बस मंगलवार  तड़के एक्सप्रेसवे पर वृंदावन कट के पास पहुंची तो डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसा होते ही चालक भाग गया। सवारियों में चीख-पुकार मच गई। 

सूचना मिलने के बाद सीओ सदर रमेश तिवारी के नेतृत्व में जमुनापार थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। घायलों को बस से निकालकर एंबुलेंस से अस्पताल भिजवाया गया। थाना प्रभारी निरीक्षक राजित वर्मा ने बताया कि 18 सवारियां घायल हुई हैं। बस में सवार बल्लू ने अज्ञात चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है।
... और पढ़ें
बस हादसे का शिकार हुई महिला बस हादसे का शिकार हुई महिला

बुद्ध के विचारों के पालन से रुक सकती हैं उन्नाव जैसी घटनाएं

इटावा। प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि अगर समाज में गौतम बुद्ध के विचारों का पालन कराया जाए तो हैदराबाद व उन्नाव जैसी घटनाओं को रोका जा सकता है। श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य सोमवार को नुमाइश पंडाल में आयोजित बौद्ध सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे थे।
श्रम मंत्री ने कहा कि भारत भूमि पर भगवान बुद्ध ने जन्म लिया और यहीं ज्ञान प्राप्त कर मानव और विश्व कल्याण के संदेश दिए। उसी संदेशों को दुनिया के 149 देशों ने अपनाया और विकास के पथ पर अग्रसर हैं। भगवान बुद्ध ही ऐसे महामानव थे, जिन्होंने पूरी दुनिया को मानवता का पाठ पढ़ाया। भगवान बुद्ध के उपदेश किसी जाति या धर्म विशेष के लिए न होकर विश्व कल्याण के लिए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दुनिया के अन्य देशों में जाते हैं तो गर्व से कहते हैं कि वे बुद्ध की धरती से आए हैं। हम उनकी संतान हैं।
मौर्य ने कहा कि भगवान बुद्ध के संदेश और दर्शन में मानव कल्याण निहित है। इससे प्रेरित दूसरे देशों के लोग भारत में आकर उनकी याद में स्मारक बनवा रहे हैं, और उनके तीर्थ स्थल संकिसा में देश व विदेश से आने वालों की संख्या लाखों में पहुंच रही है। नुमाइश को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यहां विनय शाक्य के प्रयास से बुद्ध पार्क का निर्माण कराया था उनके साथ हम भी रहे थे।
सदर विधायक सरिता भदौरिया ने कहा कि बुद्ध के मार्ग पर चलकर समाज में बढ़ रही बुराइयों को रोकने का प्रयास करें। पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी विदेशों में भगवान बुद्ध की चर्चा करते हैं।
वरिष्ठ नेता बालभ्यासी शाक्य ने कहा कि आज भगवान बुद्ध की विपश्यना कराकर भ्रष्टाचार, पाखंड और कुरीतियों को दूर किया जा सकता है।
इससे पूर्व कार्यक्रम में भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा के सामने दीप जलाकर व पुष्प अर्पित कर पूजा-अर्चना की गई। संयोजक जबर सिंह शाक्य व उनके साथ विभिन्न संगठनों ने मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य का तलवार, मुकुट पहनाकर व प्रतीक चिह्न भेंट कर स्वागत किया। संचालन शिक्षक केपी शाक्य ने और अध्यक्षता रामधन शाक्य ने की।
कार्यक्रम में स्वामी परमानंदजी महाराज, बुद्धिस्ट सोसाइटी के अध्यक्ष सुरेश बौद्ध, प्रसपा नेता प्रदीप बब्लू शाक्य, विनोद त्रिपाठी, विधायक प्रतिनिधि देवेश शाक्य, डॉ. आनंद सिंह कुशवाहा समेत कई लोगों ने संबोधित किया। इस मौके पर जयवीर शाक्य, अजय सिंह कुशवाहा, सत्यभान शाक्य, शिवप्रताप शाक्य, नवाब सिंह कुशवाहा, रजपाल शाक्य, डॉ. महेश चंद्र कुशवाहा मौजूद रहे।
... और पढ़ें

आरओबी के लिए रेलवे व सेतु निगम ने किया सर्वे

इटावा। रामनगर रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज के निर्माण को लेकर सोमवार को कानपुर से आए रेलवे विभाग एवं सेतु निगम के अधिकारियों ने सर्वे किया।
सांसद डॉ. रामशंकर कठेरिया ने रामनगर क्रासिंग पर आरओबी को जल्द से जल्द बनवाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद से रेलवे अधिकारी व सेतु निगम के अधिकारी निरंतर सर्वे करा रहे हैं। सोमवार को भी रेलवे की कानपुर से आई टीम ने सेतु निगम के अधिकारियों के साथ सर्वे किया। रेलवे की छह सदस्यीय टीम ओवरब्रिज की लोकेशन को लेकर होमवर्क करती रही। उन्होंने बताया कि ओवरब्रिज के घुमाव को लेकर सर्वे चल रहा है।
शहर के अंबेडकर चौराहे से पचावली चौराहे तक सर्वे कार्य किया गया। रेलवे की पटरियों के ऊपर बनने वाले पुल को लेकर सर्वे किया गया। रेलवे की टीम ने पहली बार सर्वे किया है। इससे पहले एक निजी कंपनी से सर्वे कराया था। इस मामले में रेलवे के मंडल अभियंता गौरव लूनिवाल ने बताया कि कानपुर की टीम को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेतु निगम से मिलकर इस पुल के निर्माण को लेकर रिपोर्ट तैयार कर रही है। सेतु निगम द्वारा तैयार पुल के आधार पर ही रेलवे अपने हिस्से के पुल का निर्माण करेगी। दोनों ही अपनी सर्वे रिपोर्ट को साझा करेंगे और उसके बाद अगली कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

महिला का मुंह दबाकर घर से जेवर नगदी ले गए

इटावा। जसवंतनगर थाना क्षेत्र के नगलाजगन गांव के एक घर से चोर नगदी व जेवर ले गए। घर में सिर्फ एक महिला मौजूद थी। चोरों ने उनका मुंह बंद कर दिया और वारदात को अंजाम दिया।
गांव निवासी सुदामा देवी पत्नी रामदुलारे गत रविवार रात को घर पर अकेली थी। परिवार के लोग गांव में एक कार्यक्रम में शामिल होने गए थे। सुदामा देवी सो रही थीं। तभी चोर दीवार फांद कर घर में घुस आए और बक्सा खोलकर उसमें रखे एक जोड़ी कुंडल, अंगूठी, पायलें और एक हजार रुपये ले गए।
खटपट की आवाज सुनकर सुदामा देवी की नींद खुल गई। उन्होंने आवाज लगाई तो चोरों ने मुंह दबा दिया। वे बोल नहीं पाईं। चोरों ने धमकी दी कि अगर वे चिल्लाई तो जान से मार देंगे। चोर करीब 40 हजार रुपये कीमत के जेवर व नगदी लेकर भाग गए। उनके जाने के बाद वे चिल्लाई। आसपास के लोग घर में पहुंचे। बक्सा खुला हुआ मिला। चोरी होने की तहरीर थाना पुलिस को दी गई है। पुलिस ने मौके पर जाकर जांच पड़ताल की है।
... और पढ़ें

इफ्को प्लांट मैनेजर के घर से जेवर-नगदी चोरी

भरथना (इटावा)। नगर के मोहल्ला बृजराजनगर स्थित इफ्को प्लांट के मैनेजर के घर से चोरों ने रविवार रात जेवर और नगदी चुरा लिए। वारदात के वक्त मैनेजर परिवार के साथ अपने मूल घर बस्ती गए हुए थे। पुलिस मौके पर जांच कर रही है।
मकान को चोरों ने निशाना बनाकर उसमें किराए पर रह रहे इफको प्लांट के मैनेजर के यहां से करीब दो लाख रुपये कीमत के जेवर व 27 हजार रुपये ले गए। सूचना पर डायल 100 पुलिस ने मौके पर जाकर जांच की।
बृजराजनगर मोहल्ला स्थित बृम्हानंद के घर को किराये पर लेकर ताखा क्षेत्र में स्थित इफ्को प्लांट मैनेजर और मूलरूप से बस्ती निवासी भीमसेन पुत्र ज्ञानेंद्र सिंह पत्नी सोनी के साथ रह रहे हैं। मकान मालिक पास में ही अपने दूसरे घर में रहते हैं। भीमसेन गर्भवती पत्नी को बस्ती शहर स्थित घर छोड़ आए थे। यहां वे खुद अकेले रह रहे थे। गत 4 दिसंबर को वे भी बस्ती चले गए। सोमवार की शाम 5 बजे लौटकर तो घर के कमरों के ताले टूटे मिले।
घर के बाहर चहारदीवारी में लगा गेट का ताला यथावत मिला। चोर बाउंड्री फांदकर दाखिल हुए। कमरों के ताले तोड़कर चोरी की वारदात को अंजाम दिया। गेट पर ताला पड़ा होने की वजह से किसी अन्य को चोरी होने की जानकारी नहीं हुई।
भीमसेन सिंह ने बताया कि कमरों में सामान बिखरा पड़ा मिला। सूटकेस में रखे सोने की एक जंजीर, दो अंगूठियां, पत्नी के कान के टॉप्स व दो अंगूठियाें के अलावा करीब 27 हजार रुपये गायब हैं। करीब दो लाख रुपये के जेवर नगदी चोरी हुई है। उन्होंने बताया कि चोरी की सूचना पुलिस को दी है। पुलिस ने मौके पर आकर जांच पड़ताल की।
... और पढ़ें

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार महिला की मौत, युवक घायल

इटावा। इटावा-बरेली हाईवे पर बसरेहर थाना क्षेत्र के सेंगर नदी पुल के पास एक ट्रक के चालक ने बाइक में पीछे से टक्कर मार दी। बाइक पर बैठी महिला की मौके पर ही मौत हो गई। बाइक चला रहा युवक घायल हो गया। बाइक सवार मौसी के साथ बहन की शादी के लिए इटावा बाजार करने के लिए आ रहा था। हेलमेट लगाने के कारण बाइक चला रहे युवक की जान बच गई।
मैनपुरी जनपद के थाना बेवर के ग्राम धर्म नहर निवासी सुदीप कुमार पुत्र उदयवीर सोमवार को करीब तीन बजे अपनी मौसी मार्गश्री (55) पत्नी आसाराम निवासी नगला मुछरिया थाना भरथना को बैठाकर बसरेहर से इटावा आ रहा था। जैसे ही वह सेंगर नदी के पास पहुंचा तो पीछे से आ रहे एक ट्रक ने टक्कर मार दी।
इससे मार्गश्री उछलकर सड़क पर गिरी और ट्रक से कुचल जाने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई। बाइक चला रहे सुदीप कुमार घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को बसरेहर स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया।
दुर्घटना में घायल हुए सुदीप कुमार ने बताया कि उसकी मौसी मार्गश्री ने बहन रिंकी की शादी नगला रठे थाना किशनी जिला मैनपुरी में तय करवाई थी। 11 दिसंबर को बरात आनी थी। इसी को लेकर तैयारी कर रहे थे।
बसरेहर बाजार करने के बाद इटावा बाजार जा रहे थे। पीछे से ट्रक ने टक्कर मार दी। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।
... और पढ़ें

अनुसूचित जाति बाहुल 20 गांव बनेंगे आदर्श

अनुसूचित जाति बहुल 20 गांव बनेंगे आदर्श
- महेवा, भरथना, जसवंतनगर, बढ़पुरा ओर बसरेहर ब्लॉक के गांवों का हुआ चयन
- प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत किया जाएगा विकास
- दूर संचार, जलनिगम समेत छह विभाग कराएंगे गांव में काम
विपिन शुक्ला
इटावा। जिले के पांच ब्लॉकों के 20 अनुसूचित जाति बहुल गांवों को आदर्श बनाया जाएगा। इन गांवों में दूरसंचार, जल निगम समेत सात विभाग विकास कार्य कराएंगे। गांवों में विकास के लिए बीस लाख रुपये रिजर्व रखा जाएगा। विभागों के पास बजट न होने की स्थिति में इस धनराशि से विकास कार्य कराए जाएंगे।
प्रधानमंत्री आदर्श विकास योजना के तहत पूरे प्रदेश में अनुसूचित जाति बहुल्य गांवों का विकास कराया जाना है। इसका नोडल अधिकारी जिला समाज कल्याण अधिकारी को बनाया गया है। वर्ष 2011 की जनगणना में जिन गांवों में अनुसूचित जाति की आबादी 50 फीसदी से अधिक थी, उनमें योजना के तहत विकास कराया जाना है। इसी आधार पर शासन स्तर पर जिले में 20 गांवों का चयन किया गया है। गांवों का विकास कराने के पहले सत्यापन कराकर ये देखा जाएगा कि क्या-कया कार्य कराने की जरूरत है। इसके लिए गांवों का सर्वे भी शुरू करा दिया गया है। सर्वे के बाद अधिकारी केंद्र सरकार की ओर से जारी प्रारूप-2 में कार्ययोजना भरेंगे। इसके बाद अनुमानित लागत और विभाग के पास उपलब्ध धनराशि का विवरण तैयार कर आदर्श गांव के नोडल अधिकारी को देंगे। प्रस्ताव को जिला स्तर पर बनाई गई समिति अनुमोदित करेगी। इसके बाद गांवों में विकास कार्य कराए जाएंगे।
इनसेट
छह विभाग कराएंगे आदर्श गांवों में काम
प्रधानमंत्री आदर्श गांवों में जल निगम, परियोजना निदेशक बाल विकास एवं पुष्टाहार, डीपीआरओ, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, विद्युत विभाग, यूपी नेडा और दूरसंचार विभाग को काम कराने हैं। जल निगम पेयजल और स्वच्छता से संबंधित आधारभूत काम कराएगा। इसी तरह दूर संचार विभाग इंटरनेट सेवा गांव में उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेगा। इसी तरह अन्य संबंधित विभाग ठोस, द्रव्य अविशिष्ट निपटान, आंगनबाड़ी व स्कूलों में शौचालय की उपलब्धता व मरम्मत, आंगनबाड़ी निर्माण, संपर्क मार्ग और सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाना सुनिश्चित करेंगे।
इनसेट
20 लाख रुपये रखे जाएंगे रिजर्व
प्रधानमंत्री आदर्श गांवों का विकास छह विभागों को अपने विभाग के मद से कराना है। किंतु अगर किसी विभाग के पास बजट की कमी रहती है तो उसे प्रारूप में ये भरकर देना होगा। ऐसे स्थिति में संबंधित विभाग के काम में रिजर्व रखे गए 20 लाख रुपये से काम कराया जाएगा। 20 लाख रुपये प्रत्येक ग्राम के लिए शासन स्तर पर रिजर्व रहेगा। नोडल अधिकारी की मांग पर ही ये धनराशि प्रदेश स्तर से जारी की जाएगी।
इनसेट
इन गांवों का किया गया चयन
महेवा ब्लॉक : वीरपुर सलेमपुर, बम्हौरा हुमायूपुर, बेरीखेड़ा, कुड़रिया, मेहंदीपुर, भरईपुर, लवेदी, सराय जलाल, नगरिया बुजुर्ग और करोंधी।
भरथना ब्लॉक : विरारी, विरोधी, समसपुर, कुशगवां बादशाहपुर और सैफी।
जसवंतनगर ब्लॉक : मोहब्बतपुर नगला भगत, महामई।
बढ़पुरा ब्लॉक : बमनपुर भगौतीपुर और शेखूपुर जखौली।
बसरेहर ब्लॉक : शेखृूपुर सरैया।
वर्जन
जिले के 20 गांवों का प्रधानमंत्री आदर्श गांव के लिए चयन किया गया है। इन गांवों का सर्वे शुरू करा दिया गया है। जल्द ही सर्वे पूरा कर जिला स्तरीय समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए रखा जाएगा। अनुमोदन के साथ ही विकास कार्य शुरू करा दिए जाएंगे। अगले महीने में चुने गए सभी गांवों में कार्य शुरू करने की कोशिश की जा रही है।
- शिशुपाल सिंह, नोडल अधिकारी, प्रधानमंत्री आदर्श गांव
... और पढ़ें

सफारी पार्क में 22 चिड़ियाघरों के कर्मचारी ले रहे प्रशिक्षण

इटावा। इटावा सफारी पार्क अब चिड़ियाघरों में काम करने वाले कर्मचारियों का प्रमुख प्रशिक्षण केंद्र भी बन रहा है। सात राज्यों के 22 चिड़ियाघरों के जू कीपर एवं अन्य कर्मचारी पांच दिनों तक सफारी में वन्य जीवों के रहने खाने पीने एवं घूमने फिरने के तौर तरीके सीखेंगे।
केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण के सहयोग से उत्तरी क्षेत्र चिड़ियाघर प्रशिक्षण सोमवार से यहां शुरू हुआ। यह प्रशिक्षण 13 दिसंबर तक चलेगा। प्रशिक्षण का उद्घाटन प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील पांडेय, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक संजय श्रीवास्तव ने किया। प्रशिक्षण में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमांचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, नई दिल्ली सहित सात राज्यों के 22 चिड़ियाघरों से 31 जू-कीपरों ने प्रतिभाग किया।
जू कीपरों को जानवरों के रहन सहन के बारे में जानकारी दी गई। किस तरीके से जानवर को उसके अनुकूल माहौल मिले। इस बारे में विस्तार से समझाया गया।
इस अवसर पर सफारी पार्क के निदेशक वीके सिंह ने मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को बुके देकर सम्मानित किया गया।
इस मौके पर सफारी पार्क के उप निदेशक सुरेश चंद्र राजपूत ने कार्यक्रम का संचालन किया । कार्यक्रम में बायोलाजिस्ट आरबी उत्तम, पशु चिकित्सक डॉ. आरपी वर्मा, क्षेत्रीय वन अधिकारी विनीत कुमार सक्सेना, शशांक पटेल आदि के साथ-साथ सफारी पार्क के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

एक्सप्रेस-वे पर बनेगी पुलिस चौकी, यात्रियों को सहूलियत

एक्सप्रेस-वे पर बनेगी पुलिस चौकी, यात्रियों को सहूलियत
इटावा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर गुजरने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए सवा करोड़ रुपये की लागत से ताखा क्षेत्र में दो मंजिला पुलिस चौकी बनेगी। इससे हादसे के स्थल तक पुलिस अब और भी आसानी से पहुंच सकेगी।
शासन ने आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पुलिस चौकी बनाने का फैसला किया है। सवा करोड़ रुपये की लागत से दो मंजिला चौकी का निर्माण कार्य एक्सप्रेस-वे के चैनल नंबर 132 पर प्रारंभ कर दिया गया है। इस चौकी के निर्माण से यात्रियों को सुरक्षा के लिए एक विशेष कवच मिल जाएगा। चौकी के निर्माण के बाद जहां एक्सप्रेस-वे के क्षेत्र में पुलिस का लगातार मूवमेंट बना रहेगा।
सबसे बड़ी राहत दुर्घटनाग्रस्त होने वाले वाहनों एवं उनके वाहन स्वामियों को मिलेगी। चौकी के निर्माण के बाद अब उसराहार थाना क्षेत्र की पुलिस तुरंत ही घटनास्थल पर पहुंच सकेगी। अभी तक चौपला कट के बाद कन्नौज के सौरिख में ही कट बना हुआ है। बीच के 40 किलोमीटर की दूरी में कोई भी कट न होने के कारण दुर्घटनाग्रस्त होने वाले वाहन या तो चौपला कट से उतारे जाते हैं। सबसे बड़ी समस्या उस समय उत्पन्न होती थी जब उसराहार थाना क्षेत्र में होने वाली दुर्घटना के वाहन भी चौपला भेजे जाते थे।
अब इस चौकी के निर्माण के बाद ऐसे दुर्घटनाग्रस्त वाहनों के पास पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचेगी ही नहीं बल्कि दुर्घटनाग्रस्त वाहनों को अपने कब्जे में लेकर सुरक्षित चौकी पर ला सकेगी।
चौकी बनने के बाद पुलिस को एक्सप्रेस-वे पर चढ़ने के लिए गेट मिल जाएगा जिससे वह घायल यात्रियों की तत्काल मदद कर सकेगी। चौकी का निर्माण करा रहे मयंक ने बताया कि चैनल नंबर 132 पर पुलिस चौकी का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। दो मंजिला इमारत में बनने वाली इस चौकी में नीचे की मंजिल पर बैरक के अलावा पुलिस का कार्यालय रहेगा। ऊपरी मंजिल पर आवास के लिए कमरे भी बनाए जाएंगे। चौकी का निर्माण कार्य जून 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।
थानाध्यक्ष जेपी सिंह ने बताया आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बनने वाली चौकी ऊसराहार थाना क्षेत्र के अंतर्गत ही रहेगी। इस चौकी के निर्माण के बाद ऊसराहार पुलिस की कनेक्टिविटी एक्सप्रेस-वे पर सीधे सीधे जुड़ जाएगी।
... और पढ़ें

बुद्ध के विचारों के पालन से रुक सकती हैं हैदराबाद व उन्नाव जैसी घटनाएं- मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य

अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Redwood global school 6x8 col

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election