विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

फर्रूखाबाद

बुधवार, 19 फरवरी 2020

आसान किस्त योजना : पंजीकरण व वसूली में ग्रामीण खंड फिसड्डी

फर्रुखाबाद। कानपुर से आए मुख्य अभियंता विद्युत को आसान किस्त योजना के तहत पंजीकरण व राजस्व वसूली में फर्रुखाबाद ग्रामीण खंड फिसड्डी मिला। उन्होंने पंजीकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। खराब मीटरों को बदलने और उपभोक्ताओं को रीडिंग के अनुसार बिल दिए जाने के निर्देश दिए है। खराब बिलों की स्थिति में सुधार न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। मुख्य अभियंता ने तीन कैंपों का निरीक्षण किया। एक गांव में 50 निजी नलकूप संचालकों पर 10 हजार से अधिक की बकायेदारी होने पर उनके कनेक्शन काटने के निर्देश दिए हैं।
मुख्य अभियंता विद्युत राजेंद्र प्रसाद ने मंगलवार को भोलेपुर स्थित डिवीजन कार्यालय में एक्सईएन शहरी के कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक की। बताया कि घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के लिए आसान किस्त योजना में 29 फरवरी तक पंजीकरण होना है। इसमें कायमगंज खंड में पंजीकरण और राजस्व वसूली बेहतर है। शहरी खंड पंजीकरण और वसूली में दूसरे स्थान पर है। ग्रामीण खंड फर्रुखाबाद तीसरे पायदान पर है। फर्रुखाबाद विद्युत मंडल क्षेत्र में करीब 12 हजार निजी नलकूप संचालकों पर दस हजार से अधिक की बकाया है। इनमें से अभी तक चार फीसदी बकायेदार नलकूप संचालकों का पंजीकरण हुआ है।
मुख्य अभियंता ने बताया कि मीटर खंड के एक्सईएन को खराब मीटर बदलने के निर्देश दिए हैं। अधिक लाइन लॉस वाले सात फीडर के क्षेत्रों में बिजली चोरी रोकने को अभियान चलाया जा रहा है। खंड कार्यालय में थाना भी जल्द संचालित हो जाएगा। उन्होंने बताया कि कमालगंज के गांव बेरी नबादा में लगे कैंप का निरीक्षण किया। वहां 50 निजी नलकूप संचालकों पर दस हजार से अधिक की बकायेदारी है। इससे उनके कनेक्शन काटने के निर्देश दिए है। इसके बाद गैसिंगपुर व खिमसेपुर गांव में भी लगे कैंप का निरीक्षण किया। इस दौरान एक्सईएन शहरी आरबी सिंह यादव, एक्सईएन मीटर सुनील कुमार, एसडीओ विनोद कनौजिया, जितेंद्र कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

दफ्तर में बैठीं प्रभारी ईओ, ठेकेदारों की रही भीड़

फर्रुखाबाद। नगर पालिका परिषद में तैनात ईओ रश्मि भारती को कार्यभार नहीं संभालने दिया गया। मंगलवार को प्रभारी ईओ सीमा तोमर ईओ की सीट पर जमी रहीं। दफ्तर में दिन भर ठेकेदारों की भीड़ लगी रही। ईओ रश्मि भारती दफ्तर के ऊपर अपने आवास पर मौजूद रहीं। कर्मचारी अनिश्चितता के दौर से गुजर रहे हैं। दस्तखत स्कैन न हो पाने से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र अभी भी फंसे हैं।
ईओ रश्मि भारती के खिलाफ सभासदों ने बीते महीने से मोर्चा खोला हुआ है। इसी दौरान सात फरवरी को अचानक ईओ की हालत खराब हो गई और वह चिकित्सा अवकाश पर चली गईं। डीएम ने कायमगंज की ईओ सीमा तोमर को अतिरिक्त प्रभार दे दिया। 14 फरवरी को सीमा तोमर ने कार्यभार संभाला। 17 फरवरी की सुबह स्वास्थ्य लाभ लेकर पहुंची रश्मि भारती ने सीमा तोमर की कागज की नेमप्लेट हटवा दी। इस पर बवाल खड़ा हो गया। हालांकि सीमा तोमर पर अफसरों और चेयरमैन दोनों का ही वरदस्त प्राप्त है, इसलिए रश्मि भारती को चार्ज नहीं दिया गया।
चेयरमैन वत्सला अग्रवाल ने डीएम को पत्र भेजकर अवगत करा दिया कि रश्मि भारती के सीट पर रहते पालिका का माहौल खराब होगा। लिहाजा अफसरों ने भी एक तीर से दो निशाने साधे। ईओ रश्मि भारती को चार्ज नहीं मिला। मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे ईओ रश्मि भारती अपने आवास से कहीं गईं और साढ़े 10 बजे वापस आवास में ही चली गईं। जबकि प्रभारी ईओ सीमा तोमर 11 बजे आकर ईओ की सीट पर बैठ गईं। दिन भर ईओ के कमरे में ठेकेदारों की गणेश परिक्रमा होती रही। उधर, अभी तक हस्ताक्षर स्कैन न हो पाने से जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनना शुरू नहीं हो सके हैं।
वित्तीय वर्ष पर है अफसरों की नजर
जो भी कार्यदायी संस्थाएं होती हैं, उनमें वित्तीय वर्ष का अलग ही महत्व होता है। हर अधिकारी चाहता है कि फरवरी, मार्च और आधा अप्रैल तक सीट पर बैठने को मिल जाए। शायद यही कारण है कि ईओ के पद को लेकर प्रभारी ईओ और तैनात ईओ में खींचतान चल रही है। चेयरमैन और अफसर प्रभारी ईओ के पक्ष में दिख रहे हैं।
प्रदर्शनकारी सभासदों में दो फाड़
ईओ रश्मि भारती के खिलाफ सभासदों के एक गुट ने बड़ा आंदोलन शुरू किया था। अब प्रभारी ईओ, चेयरमैन और अफसरों की सियासत शुरू हुई, तो सत्ताधारी दल भी हरकत में आ गया। भाजपा नेताओं ने भी गोलबंदी शुरू कर दी। इसी के तहत आंदोलनकारी सभासदों में दो फाड़ हो गए। एक गुट ईओ रश्मि भारती के आवास पर उनसे मिला।
... और पढ़ें

जसमई व्यापार मंडल के शिवशंकर अध्यक्ष, स्वदेश बने महामंत्री

फर्रुखाबाद। जिला उद्योग व्यापार मंडल (मिश्रा गुट) के बैनर तले जसमई युवा उद्योग व्यापार मंडल का गठन कर दिया। इसमें शिवशंकर श्रीवास्तव अध्यक्ष और स्वदेश कुमार को महामंत्री का जिम्मा सौंपा गया है। संरक्षक पूर्व प्रधान संजीव कश्यप रहेंगे। पदाधिकारियों ने व्यापारियों के लिए हर वक्त तैयार रहने का भरोसा दिलाया।
व्यापार मंडल के प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण प्रकाश तिवारी उर्फ ददुआ की अध्यक्षता में हुई बैठक में जसमई दरवाजा व्यापार मंडल का गठन किया गया। काफी विचार विमर्श के बाद नई कमेटी का गठन हुआ। इसमें शिवशंकर श्रीवास्तव अध्यक्ष, स्वदेश कुमार महामंत्री, शैलेश श्रीवास्तव कोषाध्यक्ष और संजीव कश्यप को संरक्षक नियुक्त किया गया।
प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि व्यापारी के हित के लिए व्यापार मंडल हर वक्त तैयार है। किसी भी व्यापारी को दिक्कत हो, तो वह किसी भी पदाधिकारी से संपर्क कर सकता है। नवनियुक्त अध्यक्ष शिवशंकर श्रीवास्तव ने व्यापारियों के लिए हर वक्त तैयार रहने का भरोसा दिलाया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष संजीव मिश्रा उर्फ बॉबी, नगर अध्यक्ष हाजी इखलाक खान, नगर कोषाध्यक्ष राजन राय, जौली राजपूत, अंकुर श्रीवास्तव, राकेश सक्सेना आदि तमाम व्यापारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छात्राओं को योग न कराए जाने से महिला आयोग की सदस्य नाराज

राज्य महिला आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव ने बुधवार को गांव बीबीपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। छात्राओं को योग न कराए जाने पर वह नाराज हुईं। सुबह नाश्ते में अंकुरित चना आदि भी दिए जाने को कहा।
छात्राओं से संस्कृत का श्लोक सुना। संस्कृत की पढ़ाई पर ध्यान देने, संस्कारी व सामूहिक खेलकूद कराने को भी वार्डन को निर्देश दिया।
राज्य महिला आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव की कार बुधवार सुबह रास्ता भटकने से बीबीपुर की जगह नसरतपुर पहुंच गई। बाद में रास्ता पूछते हुए वह कार से बीबीपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पहुंची।
कुल 96 पंजीकृत छात्राओं में उन्हें 83 छात्राएं उपस्थित मिलीं। कक्षा आठ में संस्कृत का श्लोक व वंदना सुनी। कक्षा सात में प्रार्थना व कक्षा छह में लर्निंग आउट कम्स परीक्षा के विषयों के बारे में पूछा।
छात्रावास, शौचालय, रसोईघर का भी निरीक्षण किया। नाश्ते के लिए मीनू के अनुसार दूध, कचौड़ी व केले उपलब्ध मिले। इस पर प्रभारी वार्डन से उन्होंने कहा कि सुबह सबसे पहले अंकुरित चने, सोयाबीन आदि क्यों नहीं दिए जाते।
वार्डन संध्या द्विवेदी प्रसूति अवकाश पर थीं। शिक्षिका रश्मि, रंजना यादव व सहायक रसोइया माहीन बेगम भी अवकाश पर थीं। बाद में पत्रकारों को बताया कि गुडमार्निंग के साथ ही नमस्ते, राधेराधे, सीताराम भी कहना चाहिए। संस्कृत भाषा पर विशेष फोकस होना चाहिए।
गंगा ग्राम व स्मार्ट ग्राम के रूप में चयनित बलीपुर में आंगनबाड़ी केंद्र का भी राज्य महिला आयोग की सदस्य ने निरीक्षण किया। दो महिलाओं की गोद भराई रस्म की। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल में बच्चों से प्रश्न पूछकर पढ़ाई गुणवत्ता परखी। कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद, बाल संरक्षण अधिकारी सचिन कुमार व प्रधान सत्येंद्र सिंह भी रहे।
... और पढ़ें
कमालगंज के वलीपुरगांव में महिलाओंकी गोद भराई रस्म करती महिला आयोग की सदस्य। कमालगंज के वलीपुरगांव में महिलाओंकी गोद भराई रस्म करती महिला आयोग की सदस्य।

सिटी मजिस्ट्रेट का आदेश बेअसर, अतिक्रमण बरकरार, जाम

शहर के फुटपाथों पर दुकानें सजी हैं और रोडों पर स्कूली वाहन। लिंजीगंज बाजार में सड़क के दोनों ओर दुकानें सजी हैं। इसका नतीजा ये कि वाहन आने पर जाम में लग जाता है।
लिंजीगंज थोक कारोबार के लिए प्रसिद्ध है। दूर गांवों से लोग ट्रैक्टर-ट्राली, तांगा, बैलगाड़ी आदि से सामान लेने आते हैं। सड़क संकरी हो जाने से घंटों जाम लगना आम बात है। सिटी मजिस्ट्रेट के आदेश भी बेअसर साबित होते दिख रहे हैं।
लिंजीगंज बाजार में लालगेट की तरफ से घुसते ही दुकानदारों ने अपना सामान रोड तक सजा रखा है। ये हाल लिंजीगंज अस्पताल की तरफ निकलने वाले रोड तक है।
अतिक्रमण से मुक्ति को सिटी मजिस्ट्रेट ने 14 फरवरी को लिंजीगंज में शहर भर के व्यापारियों संग बैठक करके रोड से दुकानें पीछे हटाने और पॉलिथीन बंद करने को कहा था।
लिंजीगंज के दुकानदारों ने इस आदेश का कतई पालन नहीं किया। चंद दुकानदारों ने ही अपनी दुकानों के अंदर बैठना शुरू किया है। अधिकांश दुकानदार रोड पर ही बैठे हैं।
घुमना बाजार में भी अतिक्रमण है। दोपहर दो बजे जब स्कूली बसें बाजार में पहुंची, तो फुटपाथ पर सामान लगे होने से छोटे वाहन फंस गए। इससे वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। करीब एक घंटे तक वाहन फंसे रहे।
जाम के दौरान चंद कदम दूर स्थित कोतवाली का कोई भी सिपाही जाम खुलवाने नहीं पहुंचा। स्कूलों से साइकिलों से और पैदल आए बच्चे घंटों फंसे रहे। लोगों को खास दिक्कतों का सामना करना पड़ा।
... और पढ़ें

उन्तालीस लाख रुपये में बनेगा मसेनी-कादरीगेट मार्ग

शहर का मसेनी-कादरीगेट मार्ग लोगों के लिए बेहद अहम है। इसकी कई साल से हालत बदतर है। सड़क में गहरे गड्ढों से वाहन तो दूर पैदल निकलना तक मुश्किल है। रात के वक्त तो इस मार्ग पर सन्नाटा पसर जाता है। यहां लकूला, बाग लकूला, कादरीगेट आदि बस्ती के हजारों लोगों का हर वक्त निकलना रहता है। कई अस्पताल भी खुले हैं, जहां मरीजों का आना-जाना लगा रहता है।
आम जनमानस की इस बड़ी समस्या को लेकर अधिकारी और राजनेता कतई संवेदनशील नहीं थे। जनता की इस समस्या को ‘अमर उजाला’ ने प्रमुखता से उठाया। इस पर अधिकारियों की नींद खुली और प्रस्ताव शासन को भेजा गया। शासन ने 39 लाख रुपये की स्वीकृति दे दी है। बुधवार को जब यह बात बस्ती के लोगों को पता चली, तो उन्होंने अमर उजाला को धन्यवाद कहा।
लकूला के रामनाथ सिंह कहते हैं कि वाकई गड्ढों से हर कोई परेशान था। अमर उजाला ने इसे प्रमुखता से छापा और स्वीकृति मिली। इसके लिए शुक्रिया।
अजय प्रताप ने बताया कि कई बार यहां दोपहिया वाहन चालक गिर जाते हैं। अब स्वीकृति मिल गई है, तो बनने के बाद बस्ती वालों के अलावा आम राहगीरों को भी आराम होगा।
विवेक कुमार को रोड स्वीकृति की जानकारी दी, तो बोले, इसका श्रेय अमर उजाला को ज्यादा जाता है। सबसे ज्यादा हम सबकी समस्या को प्रमुखता से उठाया है।
आलोक ने बताया कि दो महीने पहले एक ई-रिक्शा पलट गया था। उसे काफी मुश्किल से उठाया। कुछ यात्री चुटहिल भी हुए थे। अब बस जल्दी से निर्माण कार्य शुरू हो जाए।
‘मसेनी-कादरीगेट मार्ग के निर्माण को स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही टेंडर आदि की कार्रवाई पूरी करके निर्माण शुरू करवा दिया जाएगा।’
-आदित्य कुमार, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी, फर्रुखाबाद।
... और पढ़ें

सरकार पटेल युवा वाहिनी ने निकाली वीर शिवाजी शौर्य यात्रा

फर्रुखाबाद। सरदार पटेल युवा वाहिनी ने छत्रपति शिवाजी के जन्मदिवस पर वीर शिवाजी शौर्य यात्रा का आयोजन किया। यात्रा का जगह-जगह लोगों ने फूलों की वर्षा करके स्वागत किया। वक्ताओं ने शिवाजी के जीवन पर प्रकाश भी डाला और लोगों से उनके पदचिह्नों पर चलने का आह्वान किया।
शौर्य यात्रा का शुभारंभ डीएन कालेज फतेहगढ़ में सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुभारंभ हुआ। इसके बाद यात्रा भोलेपुर, आवास विकास, रोडवेज, लालगेट, घुमना, चौक, पल्ला मठिया होती हुई पटेल पार्क पर विसर्जित हुई। वहां भी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। पदाधिकारियों ने बद्री विशाल डिग्री कालेज में भी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
हर्षवर्धन कटियार ने बताया कि छत्रपति शिवाजी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अंशुल कटियार ने बताया कि शिवाजी को हिंदू हृदय सम्राट की उपाधि मिली। इस मौके पर संजू प्रधान, नवनीत कटियार, हेमंत, आलोक, विजय, मगन, राजीव, अशोक कटियार, अनुभव, प्रांशुल, हर्ष कटियार, लालू कटियार, सचिन कटियार, चंदन कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

श्रंगीरामपुर में सीसी सड़क का निर्माण पूरा न हो सका

सरदार पटेल युवा वाहिनी की वीर शिवाजी सौर्य यात्रा में शामिल पदाधिकारी व अन्य।
कमालगंज (फर्रुखाबाद)। प्रसिद्ध तीर्थ स्थल शृंगीरामपुर में पर्यटन विभाग की ओर से 44.68 लाख की लागत से बनने वाली सीसी सड़क का निर्माण कार्य बीच में ही रुक गया है। महाशिवरात्रि के कांवड़िया मेले से पूर्व 15 दिसंबर 2019 तक सीसी सड़क बनकर तैयार होनी थी। मेला शुरू हो गया, लेकिन सड़क पूरी नहीं बन पाई।
शृंगीरामपुर मेला चौराहे के आगे से मुख्य चौराहे तक सीसी सड़क भोजपुर के भाजपा विधायक नागेंद्र सिंह राठौर के प्रस्ताव पर पर्यटन विभाग बनवा रहा। इसके लिए 44 लाख 68 हजार रुपये लागत स्वीकृत हुई।
कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड कानपुर द्वारा सड़क बनाने का काम 14 अक्तूबर 2019 को शुरू कराया गया था। 21 फरवरी को महाशिवरात्रि से चार दिन पूर्व शृंगीरामपुर में कांवड़िया मेला शुरू हो जाता है। इसलिए मेले से पहले ही सीसी सड़क 15 दिसंबर तक पूरी बना देने के निर्देश कार्यदायी संस्था को दिए गए थे।
कार्य स्थल पर जो बोर्ड लगाया गया, उसमें भी कार्य पूर्ण करने की तिथि 15 दिसंबर 2019 अंकित की गई। शृंगीरामपुर में मेला शुरू हो गया। सड़क निर्माण पूर्ण करने की तिथि को दो माह से अधिक बीत गए, लेकिन सड़क पूरी नहीं बन पाई। वहां सड़क निर्माण संबंधी लगाया गया बोर्ड भी गिर पड़ा है। उसे भी कोई ठीक करने वाला नहीं है।
... और पढ़ें

जहरीला बिस्कुट खिलाने से तीन भाइयों की हालत बिगड़ी, सीएचसी में भर्ती

मोहम्मदाबाद (फर्रुखाबाद)। बाग में बुधवार को मवेशी बांधने गए तीन भाइयों को मोहल्ले के ही एक युवक ने जहरीला बिस्कुट खिला दिया। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने बेहोश किशोरों को सीएचसी में भर्ती कराया। पिता ने युवक के खिलाफ तहरीर दी है। पुलिस पूरे प्रकरण की गहनता से छानबीन कर रही है।
कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला इंदिरानगर निवासी धर्मपाल के पुत्र रजनेश(16), अमित(15), सुमित(13) बुधवार दोपहर मवेशी बांधने के लिए बाग में गए थे। तीनों भाइयों को मोहल्ले के एक युवक ने जहरीला बिस्कुट खिला दिया। इससे तीनों बेहोश हो गए। जानकारी मिलते ही धर्मपाल मौके पर पहुंचे। पिता धर्मपाल ने तीनों पुत्रों को सीएचसी में भर्ती कराया।
कुछ देर बाद होश में आए किशोरों ने बताया कि मोहल्ले के युवक ने जहरीला बिस्कुट खिला दिया था। इससे वह बेहोश हो गए। इस पर धर्मपाल ने युवक के खिलाफ पुत्रों को जहरीला बिस्कुट खिलाने की तहरीर दी है।
कोतवाल राकेश कुमार ने बताया कि जहरीला बिस्कुट खिलाने के मामले में तहरीर मिली है। जांच में पता चला कि बिस्कुट देने वाले युवक की धर्मपाल से कोई रंजिश नहीं है। फिर वह किशोरों को जहरीला बिस्कुट क्यों देगा।
... और पढ़ें

यूपी: जहरीला बिस्किट खाने से तीन भाइयों की हालत बिगड़ी, सीएचसी में भर्ती

पुलिस शिथिलता से दुष्कर्म पीड़िताओं को नहीं मिल पा रहा न्याय

फर्रुखाबाद। महिलाओं से छेड़छाड़ व दुष्कर्म के मामलों को पुलिस गंभीरता से नहीं ले रही है। इससे पीड़िताएं न्याय को भटक रही हैं। बुधवार को सुनवाई के दौरान राज्य महिला आयोग की सदस्य ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि वह पुलिस कार्रवाई में शिथिलता के खिलाफ शासन को पत्र लिखेंगी। पुलिस के लचर रवैये के चलते पीड़िताओं को न्याय नहीं मिल पा रहा है।
राज्य महिला आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव ने पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में महिला उत्पीड़न के मामलों की सुनवाई की। फतेहगढ़ निवासी महिला ने जिला पंचायत सदस्य के खिलाफ दबंगई व उत्पीड़न जबकि लाइन हाजिर दरोगा पर दुष्कर्म के आरोप में भी कार्रवाई न होने की बात कही। इस पर सदस्य ने एएसपी को फोन पर कार्रवाई के निर्देश दिए।
दूसरी महिला ने कहा कि सिपाही नीरज चौधरी पति को धमकाकर उसका दो वर्ष तक यौन शोषण करता रहा। 12 दिसंबर को मारपीट की। पुलिस ने 24 दिन बाद तीन दिसंबर को सिपाही के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। कार्रवाई न होने से सिपाही समझौते के लिए धमकी दे रहा है। मोहम्मदाबाद क्षेत्र के गांव पसनिंगपुर निवासी सरस्वती ने परिजनों के खिलाफ भूमि कब्जे के मामले में पुलिस कार्रवाई न होने की शिकायत की।
शहर कोतवाली क्षेत्र निवासी महिला ने शिकायत की कि आरोपी ने उसे घर से दबोचकर कपड़े फाड़ दिए। पुलिस सुनवाई नहीं कर रही है। वहीं कमालगंज क्षेत्र निवासी युवती ने दुष्कर्म के आरोपियों पर कार्रवाई न होने से आए दिन धमकाने की शिकायत की। कुल आठ शिकायतों में अधिकांश में पुलिस कार्रवाई में शिथिलता पाए जाने पर सदस्य ने कड़ी नाराजगी जताई।
उन्होंने डीएम को फोन मिलाया। काल रिसीव न होने पर स्टेनो से बात की। उन्होंने बताया कि पुलिस पीड़ित महिलाओं पर भी ध्यान नहीं दे रही है। वह पुलिस के खिलाफ शासन को लिखेंगी। इसके साथ ही सुनवाई के दौरान एसडीएम के भी मौजूद रहने की व्यवस्था के लिए निर्देश जारी कराएंगी। सभी मामले शीघ्र ही निस्तारित कराए जाएंगे।
लोहिया महिला अस्पताल का किया निरीक्षण
राज्य महिला आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव ने सुनवाई के बाद लोहिया महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। डिलीवरी रूम व वार्ड में जाकर महिलाओं से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। उन्होंने व्यवस्थाएं ठीक करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिला जेल की महिला बैरक भी देखी। महिला बंदियों से व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कुछ कमियां मिली थीं। जिन्हें ठीक करने के निर्देश दिए गए हैं।
कमालगंज। राज्य महिला आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव ने बुधवार को गांव बीबीपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। छात्राओं को योग न कराए जाने पर वह नाराज हुईं। सुबह नाश्ते में अंकुरित चना आदि भी दिए जाने को कहा। छात्राओं से संस्कृत का श्लोक सुना। संस्कृत की पढ़ाई पर ध्यान देने, संस्कारी व सामूहिक खेलकूद कराने को भी वार्डन को निर्देश दिया।
राज्य महिला आयोग की सदस्य कुमुद श्रीवास्तव की कार बुधवार सुबह रास्ता भटकने से बीबीपुर की जगह नसरतपुर पहुंच गई। बाद में रास्ता पूछते हुए वह कार से बीबीपुर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय पहुंची। कुल 96 पंजीकृत छात्राओं में उन्हें 83 छात्राएं उपस्थित मिलीं। कक्षा आठ में संस्कृत का श्लोक व वंदना सुनी।
कक्षा सात में प्रार्थना व कक्षा छह में लर्निंग आउट कम्स परीक्षा के विषयों के बारे में पूछा। छात्रावास, शौचालय, रसोईघर का भी निरीक्षण किया। नाश्ते के लिए मीनू के अनुसार दूध, कचौड़ी व केले उपलब्ध मिले। इस पर प्रभारी वार्डन से उन्होंने कहा कि सुबह सबसे पहले अंकुरित चने, सोयाबीन आदि क्यों नहीं दिए जाते।
वार्डन संध्या द्विवेदी प्रसूति अवकाश पर थीं। शिक्षिका रश्मि, रंजना यादव व सहायक रसोइया माहीन बेगम भी अवकाश पर थीं। बाद में पत्रकारों को बताया कि गुडमार्निंग के साथ ही नमस्ते, राधेराधे, सीताराम भी कहना चाहिए। संस्कृत भाषा पर विशेष फोकस होना चाहिए।
आंगनबाड़ी केंद्र देखा, गोदभराई की
-गंगा ग्राम व स्मार्ट ग्राम के रूप में चयनित बलीपुर में आंगनबाड़ी केंद्र का भी राज्य महिला आयोग की सदस्य ने निरीक्षण किया। दो महिलाओं की गोद भराई रस्म की। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल में बच्चों से प्रश्न पूछकर पढ़ाई गुणवत्ता परखी। कार्यक्रम अधिकारी भारत प्रसाद, बाल संरक्षण अधिकारी सचिन कुमार व प्रधान सत्येंद्र सिंह भी रहे।
... और पढ़ें

फर्रुखाबाद: पूर्व सभासद को गोली से उड़ाया, बाग में मिला शव, जांच में जुटी पुलिस

शिकोहाबाद-कासगंज पैसेंजर की चपेट में आने से 45 भेंड़े कटीं

मोहम्मदाबाद (फर्रुखाबाद)। रेलवे ट्रैक के किनारे जा रहा भेड़ों का झुंड ट्रेन का हॉर्न बजते ही पटरी पर आ गया। इससे शिकोहाबाद-कासगंज पैसेंजर ट्रेन से 45 भेड़ें कट गईं। ट्रेन बिना रुके ही चली गई। एक साथ 45 भेड़ों के कट जाने से मालिक और उसके परिजनों में कोहराम मच गया। देर रात क्षेत्रीय लेखपाल और पुलिस को सूचना दी गई।
कोतवाली क्षेत्र के गांव तेराह गढ़िया निवासी ब्रजेश पाल मंगलवार शाम करीब सात बजे जंगल से भेड़ों को चराकर घर जा रहे थे। गांव के पास ही रेलवे लाइन के किनारे से गुजरते समय शिकोहाबाद-कासगंज पैसेंजर ट्रेन आ गई। चालक ने हॉर्न बजाया तो चौंककर भेड़ें एक साथ ट्रैक पर पहुंच गईं। इन सभी की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। ये देख ब्रजेश चीखने लगा।
पीड़ित ने क्षेत्रीय लेखपाल भूपेंद्र यादव और कोतवाली प्रभारी मोहम्मदाबाद को फोन पर सूचना दे दी है। कोतवाल राकेश कुमार ने बताया कि 45 भेड़ें कटने की सूचना मिली है। फोर्स को मौके पर भेजा गया है। स्टेशन अधीक्षक योगेंद्र शाक्य ने बताया कि भेड़ों के कटने की सूचना नहीं है। जिस स्थान पर कटी होंगी, उसकी अगली स्टेशन पर चालक ने मेमो दिया होगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us