विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

फतेहपुर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

घर में महिला से लूटपाट में गांव के संदिग्ध की तलाश

फतेहपुर। शहर कोतवाली क्षेत्र के पूरेताज महमूदपुर गांव में शनिवार रात महिला को बंधक बनाकर लूटपाट के मामले में पुलिस गांव के एक संदिग्ध आरोपी की तलाश में जुटी है। वहीं मामले में कार्रवाई को लेकर प्रयागराज एडीजी ने संज्ञान में लिया है। मामले की जांच रिपोर्ट तलब की है।
शहर के पूरेताज महमूदपुर गांव के विजयपाल लोधी शनिवार को निमंत्रण में गया था। उसकी पत्नी पूजा घर में अकेली थी। पूजा ने तहरीर में आरोप लगाया कि तीन बदमाश घर में आए थे। तमंचा सटाकर कमरे की चाबियां छीन ली। कमरे में उसके हाथ पैर बांध दिए। अलमारी खोलकर तीन लाख के जेवरात लूटकर फरार हो गए। सूचना पर पुलिस मौके की जांच को गई थी। हालांकि रिपोर्ट दर्ज करने में पुलिस ने आनाकानी की। पुलिस की जांच के दौरान परिवार ने गांव के एक संदिग्ध और उसके साथियों पर आशंका जताई है। पुलिस संदिग्ध की तलाश में पहुंची। आरोपी गांव से भागा हुआ है। मामले की एडीजी प्रेम प्रकाश ने जांच रिपोर्ट मांगी है। उधर, पुलिस मामले को मैनेज करने में सोमवार को जुटी दिखी। कोतवाल रवींद्र श्रीवास्तव ने बताया कि घटना संदिग्ध प्रतीत हो रही है। संदिग्ध आरोपी की तलाश जारी है। जल्द ही मामले का खुलासा होगा।
================
... और पढ़ें

खदान में पोकलैंड मशीन धंसी, चालक कूदकर बचा

खागा। मौरंग खदान में रविवार रात पोकलैंड मशीनर फंसने का वीडियो वायरल हुआ है। इससे खदान में रात को एनजीटी के नियमों को ताक पर रखकर खनन किए जाने का मामला सामने है। चालक ने कूदकर अपनी जान बचाई। करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद मशीन को बाहर निकाला जा सका। रात में पोकलैंड धंसने का यह वीडियो सोमवार को वायरल हुआ है।
धाता थाना क्षेत्र में संचालित एक मौरंग खदान में रविवार रात पोकलैंड मशीनों। नदी किनारे जलधारा के पास एक पोकलैंड गहराई में चली गई और डूबने लगी। घटना से चालक दहशत में आ गया। वह पोकलैंड का गेट खोलकर कूद पड़ा। चालक की चीख पुकार पर भीड़ इकट्ठा हो गई। खदान में अफरातफरी फैल गई। खदान के संचालक
मौके पर पहुंचे। पोकलैंड मशीन गहराई में धंसी हुई थी। कई मशीनों को लगाकर बाहर निकाला जा सका। करीब चार घंटे के खदान में कड़ी मशक्कत हुई। इस हादसे में भले ही किसी की जान को नुकसान नहीं हुआ है लेकिन एनजीटी के मानकों को ताक पर रखकर रात में खनन करने का लेकर सवाल खड़ा हो गया है। नियमत: सूरज ढलने के बाद खनन खदानों में नहीं किया जाता है। खनन अधिकारी मिथिलेश पांडेय ने बताया कि पट्टेधारक से पूछताछ की गई। बताया गया कि दिन में लोडिंग का ट्रक फंसा हुआ था, जिसे निकालने में मशीन पलटकर धंस गई थी। रात को खनन की जांच सूचना मिलने पर कराई जाएगी।
... और पढ़ें

जिले में एक भी गैस किट वाहन रजिस्टर्ड नहीं

॥न्नाव जिले में गैस किट लगे वाहन में आग लग जाने से हुई सात मौतों ने ऐसे वाहनों में सफर को लेकर सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। यहां जिले में भी आधा सैकड़ा से अधिक वाहनों में घरेलू गैस सिलिंडर की किट का इस्तेमाल हो रहा है। एहतियात के तौर पर भी कभी जिले के अधिकारी धरपकड़ करते नहीं दिखते। कहीं हादसा होने पर दो दिन चेतावनी दी जाती है, इसके बाद फिर मामला जस का तस हो जाता है।
मलवां के सौंरा हाईवे पर दो साल पहले साल पहले गैस सिलिंडर लगी वैन में आग लगी थी। उस समय वैन में सिर्फ चालक था। उसने कूदकर किसी तरह से जान बचाई थी। विभागों की अनदेखी के चलते धीरे-धीरे कई नए पुराने वाहनों में गैस किट सिलिंडर लगे हैं। इनमें गैस रिफलिंग एक मशीन लगाकर की जाती है। कई चिन्हित स्थानों पर खुलेआम गैस रिफलिंग होती है। बाकायदा इसका कारोबार सुविधा शुल्क पर चल रहा है। अधिकांश वैन में किट का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसे वाहन डग्गामारी और स्कूलों में भी लगे हैं। स्कूली वाहनों में ऐसे वाहनों का संचालन बेहद जोखिम भरा है। मलवां थाना क्षेत्र के कस्बे में रविवार को वैन में गैस सिलिंडर से रिफलिंग करते एक वैन को देखा गया। कुछ देर बाद दूसरी वैन मौके पर पहुंची। दूसरी वैन में घरेलू सिलिंडर से गैस रिफलिंग की गई। जिले में एलपीजी का कोई पंप नहीं है। सीएनजी का एक पंप हाल ही में बना है लेकिन आरटीओ प्रयागराज की ओर से अभी स्वीकृत नहीं हो सका है। इसी वजह से जिले में एलपीजी और सीएनएजी किट का वाहन एआरटीओ विभाग रजिस्टर्ड नहीं कर रहा है। कंपनी की ओर से फिट किट के वाहन का रजिस्ट्रेशन हो जाता है लेकिन स्थानीय पंप न होने के कारण उपयोग में लाने की अनुमति नहीं है।
गैस किट वाहन हाल के दिनों में जांच के दौरान नहीं पकड़े गए हैं। गैस रिफलिंग का मामला जिला पूर्ति विभाग का है। गैस किट वाहन पकड़े जाने पर पांच हजार का जुर्माना और सीज करने की कार्रवाई की जाती है। उनके कार्यालय से गैस किट वाहन रजिस्टर्ड नहीं है। कानपुर नंबर की आने वाले वाहनों के गैस किट होगी।
अरविंद त्रिवेदी -एआरटीओ प्रशासन
वाहनों की चेकिंग एआरटीओ विभाग को करनी चाहिए। घरेलू सिलिंडर सब्सिडी और बिना सब्सिडी के दिए जाते हैं। अगर बिना सब्सिडी का इस्तेेमाल हो रहा है तो पूर्ति विभाग लेना देना नहीं है। सब्सिडी का सिलिंडर इस्तेमाल होने की सूचना पर पूर्ति विभाग कार्रवाई करेगा। यातायात नियमों के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए।
=================
... और पढ़ें

फतेहपुर: युवक ने ब्लेड से काटा गला, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

घटना से परेशान परिजन घटना से परेशान परिजन

मोह बंधन को बांधती है और विद्या छुड़ाती है-महामंडलेश्वर

फतेहपुर। श्रीमद्भागवत कथा की अमृतवर्षा का पुण्यलाभ उठाने को मंगलवार को बड़ी तादाद में श्रोता जुटे। केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने श्याम चरित्र का वर्णन किया। भक्ति कार्यक्रम में कहा कि प्रभु ने दो प्रकार की से धरा की रचना की है। इसमें एक बांधती है और दूसरी छुड़ाती है। मोह बंधन में बांधती है और विद्या छुड़ाती है।
आईटीआई मैदान में श्रीमद् भागवत सेवा समिति के इस आयोजन में कथावाचक बनी जिले की सांसद साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि भगवान ने जब श्याम सुंदर के रूप में धरती पर अवतार लिया तो उनकी सेवा और लीला में सहयोग करने के लिए देवता व संतगण गोप-गोपियों के रूप में अवतार लिया। भगवान श्रीकृष्ण के बंसी की ध्वनि गोपियों के कानों में पहुंचती है, तो वह दौड़ती हुई रासस्थल पहुंच जाती हैं। भगवान श्रीकृष्ण ने अनेक रूप धारण कर जीवन के रहस्य का ज्ञान कराने का काम किया है। साथ ही भगवान श्रीकृष्ण रुक्मिणी विवाह, कृष्ण-सुदामा चरित्र, कंस वध की कथा का वर्णन किया। इस मौके पर अरविंद बाजपेई, शिव प्रताप सिंह, कुलदीप भदौरिया मौजूद रहे।
... और पढ़ें

संगीत कलाकार की फेसबुक आईडी हैक कर 15 हजार हड़पे

फतेहपुर। शहर के आईटीआई ग्राउंड में केंद्रीय राज्यमंत्री साध्वी की कथा के संगीत वादन कलाकार की फेसबुक आईडी हैक हो गई। साइबर अपराधियों ने उनकी बीमारी का मैसेज डालकर मित्रों से रुपये की मांग की। एक महिला झांसे मेें फंस गई। उसने हैकर के खाते में 15 हजार रुपये डाल दिए। घटना की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।
हाथरस जिले के कैलोरा जिले बाहनपुर निवासी गिरीश कुमार आकाशवाणी मथुरा में गायक और संगीत वादन के कलाकार हैं। आईटीआई में 13 फरवरी से आयोजित भागवत कथा में संगीत वादन को आए हैं। उन्होंने बताया कि फेसबुक आईडी हैक की गई है। उसके बाद मैसेंजर के जरिए लोगों से रुपयों की मांग की। उनके गांव की एक महिला ने आरोपी के खाते में 15 हजार रुपये डाल दिए। उसके बाद भी कई लोगों से रुपये डालने के लिए कह रहा है। लोगों के फोन आने पर आईडी हैक होने का पता लगा। बता दें जिले में इन दिनों लगातार फेसबुक आईडी हैक करने के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले एक हफ्ते में दो लोगों को शिकार बनाया जा चुका है। कोतवाल रवींद्र श्रीवास्तव ने बताया कि मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई है। घटनाओं की साइबर सेल से जांच कराई जा रही है।
... और पढ़ें

बालिका से दुष्कर्म के बाद फरार ईनामी गिरफ्तार

धाता (फतेहपुर)। बालिका से दुष्कर्म का आरोपी मंगलवार को पकड़ा गया है। पुलिस ने आरोपी पर पांच हजार का इनाम रखा था। आरोपी को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया। कोर्ट के आदेश पर आरोपी को जेल भेजा गया है।
धाता थाना क्षेत्र के एक गांव की दस साल की बालिका एक साल पहले जंगल से लौट रही थी। सूनसान रास्ते में युवक ने उससे दुष्कर्म किया। घटना की आपबीती बालिका ने घर लौटकर परिजनों को बताई थी। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने धाता थाने के उरई गांव निवासी वीरेंद्र के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। इधर आरोपी पुलिस को चकमा देकर सूरत भाग निकला था। एक साल बाद आरोपी गांव पहुंचा था। पुलिस को आरोपी के आने की भनक लगी। एसओ अर्जुन सिंह ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी न होने के कारण पांच हजार का इनाम घोषित था। उसकी तलाश की जा रही थी। उसे जेल भेजा गया है।
... और पढ़ें

पत्नी से विवाद के बाद पति ने फांसी लगाकर जान दी

गाजीपुर (फतेहपुर)। मेडिकल स्टोर संचालक के बेटे ने पत्नी से विवाद के बाद सोमवार रात फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पिता ने हत्या की आशंका जताई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण हैंगिंग आया है। पुलिस ने घरेलू कलह के चलते आत्महत्या किए जाने की बात कही है।
गाजीपुर थाने के कस्बा निवासी त्रिलोकी नाथ सैनी उर्फ लल्लू सैनी का औगासी मार्ग पर मेडिकल स्टोर है। उनका बेटा अमित सैनी (26) बीफार्मा की डिग्री लेने के बाद पिता के काम में सहयोग करता था। अमित की शादी अगस्त 2018 में शाखा गांव निवासी संजय सैनी की बेटी गीता से हुई थी। शादी के कुछ दिन बाद त्रिलोकी नाथ छोटे बेटे सुमित और बेटी कोमल के साथ मेडिकल स्टोर की दूसरी मंजिल में बने मकान में रहने लगे थे।
त्रिलोकी नाथ ने बताया कि सोमवार की रात के एक बजे बहू घर आई। अमित की मौत होने की जानकारी दी। पूछने पर बताया कि आंगन के जाल में फंदे से शव लटका था। उसने बंद दरवाजे को हाथ से खोलकर शव को नीचे उतारा है। वह मौके पर पहुंचे तो शव जमीन पर पड़ा था। बहू के साथ छह माह की बच्ची भी थी। बहू ने अकेले बेटे का शव कैसे उतारा यह बात गले से नहीं उतर रही है। उसने बताया कि बेटे और बहू के बीच घरेलू बातों को लेकर अक्सर विवाद होता रहता था। रात को भी कहासुनी हुई थी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हैंगिंग की पुष्टि हुई। घटना से परिजनों का हाल बेहाल हो गया। कार्यवाहक एसओ उमाशंकर ने बताया कि घरेलू कलह के चलते युवक ने फांसी लगाकर जान दी है। मौके की जांच फोरेंसिक टीम से भी कराई गई है।
... और पढ़ें

पत्नी की मौत के सदमे में पति ने की आत्महत्या

औंग। पत्नी की मौत के गम में छह माह बाद मजदूर पति ने मंगलवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना पर पुलिस पहुंची। पुलिस ने पेड़ पर लटक रहे शव को नीचे उतारा और पोस्टमार्टम कराने के लिए भेजा।
थाना क्षेत्र के बनियनखेड़ा गांव निवासी बिहारी पासवान (60) गांव किनारे झोपड़ी बनाकर रहता था। पुत्र जयसिंह ने बताया कि मंगलवार की सुबह परिवार के लोग खेत में मजदूरी करने गए थे। वह दोपहर 11 बजे किसी काम से झोपड़ी पहुंचा, तभी पिता का शव झोपड़ी के पास साड़ी के फंदे से आम पेड़ पर लटकता देखा। जय सिंह ने बताया कि पड़ोसी चाचा सुरेश 28 जुलाई 2019 की रात चाची को किसी बात पर पीट रहे थे। तभी उसकी मां सीता बीच-बचाव को पहुंची थी। चाचा ने उसकी मां सीता पर भी लाठी से हमला कर घायल कर दिया था। कानपुर के हैलट अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मां की तीन अगस्त को मौत हो गई थी। तभी से पिता बिहारी अवसाद में रहते थे। वह अक्सर शराब पीकर पड़े रहते थे। मां की साड़ी को झोपड़ी में छुपा कर रखे थे। उसी फंदे से फांसी लगाकर आत्महत्या की है। बिहारी के चार बेटे जितेंद्र ,जयसिंह, अवधेश, छोटू और एक नौ साल की बेटी पूजा है। थानेदार एनके नागर ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
... और पढ़ें

बिजली चोरी में दो लोगों पर एफआईआर

औंग। बकाएदारों के खिलाफ जांच करने पहुंची बिजली विभाग की टीम को सादीपुर के ग्रामीणों ने घेर लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस को देखते ही ग्रामीण मौके से भाग गए। पुलिस विद्युत कर्मियों के कार्य में बाधा डालने वालों की तलाश कर रही है। वहीं बिजली चोरी में दो लोगों पर रिपोर्ट दर्ज हुई है।
थाना क्षेत्र के सादीपुर गांव में अवर अभियंता रवी निषाद के नेतृत्व में कर्मचारी जांच करने पहुंचे। करीब 10 बड़े बकाएदारों के घरों की केबल काट और आसान किस्त योजना में पंजीकरण कराने के लिए कहा। उसी समय शराब के नशे में कुछ लोग मौके पर पहुंचे और केबल काटने का विरोध करने लगे। इस पर बिजली विभाग के कर्मचारियों व ग्रामीणों से वाद विवाद शुरू हो गया। यह सुनकर गांव के लोग भी एकत्र हो गए और बिजली विभाग की टीम को घेर लिया। तभी पुलिस को फोन से सूचना मिली तो मौके पर पहुंच गई। अवर अभियंता रवी निषाद ने बताया कि कई बकाएदारों की केबल काटी गई है। बिजली चोरी में दो लोगों के नाम रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन 4314 परीक्षार्थी गैरहाजिर

फतेहपुर। बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दोनों पालियों में 4314 परीक्षार्थी गैरहाजिर थे। इनमें 1408 बालिका और 2906 बालक परीक्षार्थी शामिल हैं। इस तरह से कुल 6.48 प्रतिशत परीक्षा देने नहीं आए।
यूपी बोर्ड परीक्षा की पहली पाली में सुबह आठ बजे से हाईस्कूल में सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा थी। पहली पाली में कुल 37,730 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें 2714 परीक्षार्थी गैरहाजिर थे। इनमें 1801 बालक और 913 बालिका परीक्षार्थी शामिल हैं। इस तरह से पहली पाली की परीक्षा में कुल 35,016 परीक्षार्थी शामिल हुए।
दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी विषय की परीक्षा में कुल 28,795 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें 1105 बालक और 495 बालिका परीक्षार्थी परीक्षा देने नहीं आए। इस तरह से कुल 27,195 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। दोनों पालियों की परीक्षा में पहले दिन कुल 66,525 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें कुल 4314 परीक्षार्थी गैरहाजिर थे और परीक्षा में कुल 62,211 परीक्षार्थी शामिल हुए।
उधर, बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने को लेकर दोनों संकलन केंद्रों में मारामारी रही। फतेहपुर और बिंदकी तहसील के संकलन केंद्र राजकीय इंटर कालेज में रात आठ बजे तक उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने लिए लाइन लगी रही। कामोवेश यही हालत खागा तहसील के संकलन केंद्र शुकदेव इंटर कालेज खागा की रही। डीआईओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाएं समय से सकुशल जमा हो गई हैं। किसी भी केंद्र में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नहीं हुई है।
केंद्रों में रही दहशत
फतेहपुर। माध्यमिक के निदेशक विनय कुमार पांडेय के आने की सूचना पर जिले के परीक्षा केंद्रों में दहशत रही। निदेशक कौशांबी जिले के अझुवा तक आए, लेकिन इसके बाद वापस लौट गए। उनके वापस लौटने की सूचना पर मिलने के बाद कौशांबी की सीमा से जुड़े परीक्षा केंद्रों ने राहत की सांस ली।
कोट
जिले के सभी परीक्षा केंद्रों में पहले दिन की नकल विहीन परीक्षा होने का दावा किया है। बताया कि किसी भी सचलदल और सेक्टर मजिस्ट्रेट ने किसी केंद्र की निगेटिव रिपोर्टिंग नहीं की है। बताया कि पहले दिन कुछ केंद्रों में कक्ष निरीक्षकों की दिक्कत थी, जो अगले दिन दूर हो जाएगी।
-महेंद्र प्रताप सिंह ( डीआईओएस )
बीएसए का सचलदल, एक सेक्टर मजिस्ट्रेट रहे नदारद
फतेहपुर। पहली पाली में सुबह आठ बजे से हाईस्कूल हिंदी विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा की निगरानी के लिए सेक्टर सात में नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट डूडा के परियोजना अधिकारी अजय शुक्ला तहसील दिवस में जाना बताकर निरीक्षण को नहीं निकले। डीआईओएस कार्यालय से सभी छह सचल दलों को निकलना था, लेकिन बीएसए शिवेंद्र प्रताप सिंह नदारद रहे। डीआईओएस महेंद्र प्रताप सिंह ने कई बार फोन से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ। सचल दल के सदस्य नौ बजे तक उनका इंतजार करते रहे, लेकिन न आने पर लौट गए। सुरक्षा व्यवस्था न मुहैया होने के कारण राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य उदय प्रभात के नेतृत्व वाला सचल दल दो घंटे विलंब से साढे़ आठ बजे निकल पाया।
उधर, वित्तविहीन माध्यमिक स्कूलों के 273 शिक्षकों के कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी ज्वाइन न करने का असर परीक्षा केंद्र में रहा। खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों में ज्यादातर परीक्षा कक्षों में एक ही कक्ष निरीक्षक से काम चलाया गया। कंट्रोल रूम में कक्ष निरीक्षकों की कमी की शिकायतें दर्ज कराने का सिलसिला जारी रहा। कक्ष निरीक्षकों की कमी दोपहर दो बजे से शुरू हुई दूसरी पाली की परीक्षा में भी दिखाई पड़ी।
..............................
... और पढ़ें

धान खरीद की धांधली में केंद्र प्रभारी समेत बिचौलियों पर एफआईआर

फतेहपुर। धान खरीद के भुगतान में धांधली मिलने पर यूपी एग्रो के क्रय केंद्र प्रभारी समेत कई बिचौलियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। किसानों की शिकायत पर जांच के बाद कार्रवाई की गई है।
जानकारी के मुताबिक किसानों का धान समर्थन मूल्य पर खरीदने के लिए असोथर ब्लाक के देईमऊ में यूपी एग्रो का क्रय केंद्र खोला गया था। डीएम संजीव सिंह के निर्देश पर क्रय केंद्र में धान बेचने वाले किसानों के दस्तावेजों की जांच की जा रही है। देईमऊ क्रय केंद्र में आठ दिसंबर 2019 को आठ किसानों से 699 क्विंटल धान की तौल हुई थी। इसमें टीकर गांव के किसान अजय कुमार, अनिल कुमार, अनुराधा देवी, पिंटू ने भी धान बेचा था। इन किसानों के नाम को क्रय पंजिका में भी दर्ज किया गया है, लेकिन भुगतान करते समय किसानों का खाता नंबर बदलकर बिचौलियों के खातों में रुपया भेजा गया है। जांच में पता चला है कि तीन बैंक खाते टीकर गांव के बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक के हैं। डिप्टी आरएमओ रमेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जांच के बाद धान की खरीद में धांधली पाई गई। केंद्र प्रभारी पंचम सिंह व अज्ञात बिचौलियों के नाम रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है।
... और पढ़ें

दो दिन पहले टूटे बिजली के तार की करंट से महिला की मौत

खजुहा (फतेहपुर)। शौचक्रिया को जंगल जा रही महिला सोमवार सुबह एलटी लाइन के दो दिन से टूटे पड़े तार के करंट की चपेट में आ गई। मौके पर ही जिंदा जलने से मौत हो गई। ग्रामीणों ने बताया कि दो दिन से तार टूटा पड़ा था। पहले आपूर्ति बंद कराई थी। विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही से लाइन जोड़े बगैर आपूर्ति शुरू कर दी गई। इस वजह से हादसा हुआ है। उधर, घटना ने घर-घर शौचालय के दावों ने भी सरकार की पोल खोल दी है।
बिंदकी कोतवाली क्षेत्र के महमूदपुर गांव निवासी श्रीकृष्ण की पत्नी सुनैना (32) सुबह करीब साढ़े छह बजे जंगल शौचक्रिया को जा रही थी। रास्ते में शिवबालक के नलकूप को जाने वाली एलटी लाइन का तार टूटा पड़ा था। उसी तार की चपेट में आ गई। हादसा देखकर खेत से लौट रही महिलाओं ने परिजनों को सूचना दी। गांव के लोगों की भीड़ गई। महिला की झुलस कर मौत हो चुकी थी। ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर आरोप लगाकर हंगामा किया। पुलिस को शव उठाने से रोक दिया। पुलिस ने समझा बुझाकर ग्रामीणों को शांत किया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया।
परिजनों ने बताया कि उनके परिवार को शौचालय नहीं मिला। शौचालय होता तो शायद ऐसा नहीं होता। प्रधान विमल कुमार ने बताया कि पीड़ित के दरवाजे पर मंदिर है। इसी वजह से पीड़ित परिवार ने शौचालय लेने से मना कर दिया था। बकेवर उपकेंद्र के जेई गुलाब ने बताया कि लाइन रात को टूटी है। दो दिन पहले तार टूटा होता तो आपूर्ति बाधित रहती। विभाग को परेशानी झेलनी पड़ती। महिला टूटे तार को हाथ से हटा रही थी। चौकी इंचार्ज बीबी सिंह ने बताया कि ग्रामीणों ने दो दिन से तार टूटने की वजह से गुस्से में थे। तहरीर आने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us