विज्ञापन

टेक्सारी बुजुर्ग माइनर में खांदी से 250 बीघा फसलें जलमग्र

Kanpur	 Bureauकानपुर ब्यूरो Updated Tue, 21 Jan 2020 12:36 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
फतेहपुर। अलग-अलग जगहों पर खांदी कटने का सिलसिला लगातार जारी है। रविवार रात हसवा कस्बे के टेक्सारी बुजुर्ग माइनर में खांदी हो गई। इससे करीब ढाई सौ बीघा खेत पानी से लबालब हो गए हैं। हफ्ते भर में नहर की चार शाखाओं में खांदी और एक माइनर ओवरफ्लो होने से हजारों बीघा फसल जलमग्न हो चुकी है। उधर, जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का पंजीकरण करा रखा है, उन्हें तो मुआवजा मिल जाएगा, लेकिन बड़ी संख्या में ऐसे किसान भी हैं, जिनका पंजीकरण नहीं है। ऐसे किसानों को मुआवजे के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।
विज्ञापन
रामगंगा व निचली गंगा नहर की शाखाओं की सिल्ट सफाई कराने के लिए शासन से हर साल लाखों रुपये खर्च किए जाते हैं। रबी फसल की बुआई के पहले इस बार रामगंगा व निचली गंगा नहर का भी नवीनीकरण कराया गया है। साढ़े तीन महीना बाद जनवरी के पहले सप्ताह में सिंचाई का पानी नहरों में आया है। फसलों की सिंचाई करने वाले किसानों को जहां राहत मिली है। वहीं रजबहा व माइनरों में हो रही खांदी ने फसलों में तबाही मचा दी है।
खांदी के पानी से गेहूं की हजारों बीघा फसल डूब गई है। उन फसलों को बचाने के लिए किसान नाला व नालियों में खेत का पानी उतारने का काम कर रहे हैं। वहीं राई, सरसों, आलू की फसलों में पानी भर जाने की वजह से खराब हो चुकी हैं। इनके नुकसान की भरपाई के लिए न तो सिंचाई विभाग आगे आ रहा है और न ही प्रशासन सुनवाई कर रहा है। किसान इस बात से भी चिंतित हैं कि उनके मुआवजे की बात तो होती नहीं अलबत्ता यह आरोप जरूर लगा दिया जाता है कि अपने लाभ के लिए किसी किसान ने ही खांदी कर दी है।
2-टेक्सारी बुजुर्ग के किसान बाबू का कहना है कि गांव किनारे रात में खांदी हो गई। इसमें एक बीघा आलू और गेहूं की फसल में पानी भर गया है। आलू की फसल तो पूरी तरह से बेकार हो जाएगी। गेहूं की फसल से पानी उतारने का प्रयास किया जा रहा है। एक-दो दिन में पानी खेत से हट जाए तो फसल बचने की कुछ आस है।
3- टेक्सारी बुजुर्ग गांव के ही किसान फूलचंद्र का कहना है कि पिछले साल भी इसी महीना में माइनर में पानी आया था। तब भी खांदी कट गई थी और फसलों में पानी भर गया था। इसकी शिकायत डीएम व सिंचाई विभाग के अधिकारियों से की गई थी लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।
4- असोथर क्षेत्र के घरवासीपुर गांव के किसान संतोष कुमार का कहना है कि बेरुई माइनर का टेल (अंतिम छोर) गांव की सीमा में बना हुआ है। हर साल माइनर ओवरफ्लो हो जाती है और खेत में पानी भर जाता है। रबी के सीजन में बोई जाने वाली फसल हर साल नष्ट हो जाती है।
5- घरवासीपुर गांव के किसान रामऔतार का कहना है कि सिंचाई विभाग ने गांव के किनारे टेल बना दिया है। उसको टेल प्वाइंट को नाला में जोडना चाहिए। ताकि अंतिम छोर में पानी पहुंचने के बाद माइनर ओवरफ्लो न हो। सिंचाई विभाग के अधिकारियों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।
हफ्ता भर में यहां हुई खांदी
धाता क्षेत्र के भुरचुनी माइनर में 12 जनवरी को खांदी से 150 बीघा फसल जलमग्र हो गई थी। असोथर क्षेत्र के बुधरमऊ माइनर में 14 जनवरी को खांदी के पानी से 200 बीघा क्षेत्रफल में पानी भर गया था। सवंत रजबहा में 18 जनवरी को खांदी कटने से 400 से 500 बीघा क्षेत्रफल में पानी भर गया था। इससे फसलें जलमग्र हो गई हैं। रविवार की रात को टेक्सरी बुजुर्ग माइनर में खांदी कटने से 250 बीघा में पानी भरा हुआ है।
वर्जन
अधिशासी अभियंता जेपी वर्मा का कहना है कि नहर में खांदी होने पर नुकसान की भरपाई करने का विभाग से कोई नियम नहीं है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों के नुकसान की भरपाई की जाती है। जिन किसानों ने बीमा नहीं कराया है, उनके लिए एसडीएम व तहसीलदार की टीम जांच करती हैं। फिर उन्हें मुआवजा दिलाया जाता है।
वर्जन
सदर एसडीएम प्रहलाद सिंह का कहना है कि खांदी के पानी फसलों का नुकसान होने पर किसानों को यह सिद्ध करना होता है कि विभाग की लापरवाही से फसलें बर्बाद हुई हैं। तब नहर विभाग से मुआवजा मिलता है। खांदी काटने में किसानों का हाथ होने पर नहर विभाग जुर्माना भी वसूलता है।
विज्ञापन
विज्ञापन

Recommended

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न
Invertis university

मैसकट रिलोडेड- देश की विविधता में एकता का जश्न

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Fatehpur

मां-बहनों को पीटने के बाद ट्रेन से कट गई युवती

मां-बहनों को पीटने के बाद ट्रेन से कट गई युवती

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us