विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गोरखपुर की हर खबर अब अमर उजाला डिजिटल पर, कल सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

अमर उजाला गोरखपुर के हाइपर लोकल ‘डिजिटल संस्करण’ की शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लैपटॉप पर एक क्लिक करके करेंगे।

17 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

फिरोजाबाद

शुक्रवार, 17 जनवरी 2020

दो पक्षों में चले लाठी-डंडे, फायरिंग, सात घायल

शिकोहाबाद (फिरोजाबाद)। रंजिश को लेकर दो पूर्व प्रधान पक्षों में बृहस्पतिवार सुबह जमकर लाठी-डंडे चले। झगड़े और फायरिंग में दोनों तरफ से सात लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने सभी घायलों का मेडिकल परीक्षण कराया है।
नसीरपुर थाना क्षेत्र के गांव करनपुर निवासी दो पूर्व प्रधान पक्षों में बुधवार को बच्चों के विवाद ने रंजिश का रूप धारण कर लिया, जिसे ग्रामीणों ने शांत करा दिया। बृहस्पतिवार सुबह दोनों पक्षों में गाली-गलौज के बाद मारपीट शुरू हो गई। दोनों पक्षों में जमकर लाठी-डंडे चले। इसी दौरान फायरिंग होने से गांव में सनसनी फैल गई। सूचना पर फोर्स के साथ पहुंचे नसीरपुर प्रभारी बीडी पांडेय ने दोनों तरफ से घायल सात लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया।
प्राथमिक उपचार के बाद सभी घायलों को सरकारी ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। घायलों में संजू (20) व सुधाकर (22) पुत्र भारत सिंह, गुल्ले (25) पुत्र शिवराम और सुंदर (22) पुत्र भोजराज हैं। जबकि दूसरे पक्ष से धीरज (35) पुत्र नेत्रपाल, रोहित (22) पुत्र राजेश और मोहन (22) पुत्र नरेंद्र कुमार घायल हो गए। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक का कहना है कि क्रिकेट को लेकर बच्चों में हुए झगड़े में बृहस्पतिवार को बड़े भी भिड़ गए। तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

आठ घंटे बंद रहा नंदपुर इंटेक प्लांट, शाम की सप्लाई रही बाधित

फिरोजाबाद। बृहस्पतिवार को जेड़ाझाल का नंदपुर इंटेक प्लांट बिजली न आने के कारण करीब आठ घंटे तक बंद रहा। जिसके चलते शाम को शहर को दी जाने वाली पानी की सप्लाई बाधित हो गई। शुक्रवार सुबह शहर को पानी की सप्लाई मिलेगी।
नंदपुर इंटेक के लिए हाथवंत ब्लॉक के प्रतापपुर गांव के विद्युत फीडर से विद्युत सप्लाई दी जाती है। तकनीकी खराबी के कारण यह फीडर सुबह करीब साढ़े सात बजे से दोपहर दो बजे तक पूरी तरह बंद रहा। फीडर बंद होने के कारण नंदपुर इंटेक प्लांट भी इस बीच पूरी तरह से बंद रहा। इस बीच जलकल विभाग के अधिकारी विद्युत अधिकारियों से संपर्क करते रहे। लेकिन फीडर चालू नहीं हो सका।
फीडर बंद होने के कारण शाम करीब चार बजे दी जाने वाली पानी की सप्लाई भी प्रभावित हो गई। दोपहर करीब दो बजे फीडर से सप्लाई शुरू होने के बाद नंदपुर इंटेक प्लांट को बिजली मिल सकी। तब कहीं जाकर प्लांट शुरू किया और शहर की टंकियों और जलाशय को भरने का काम शुरू हो सका। जल निगम के एक्सईएन राकेश कुमार का कहना है कि करीब आठ घंटे प्लांट बंद होने के कारण शहर को शाम को दी जाने वाली पानी की सप्लाई पूरी तरह से प्रभावित रही। शुक्रवार सुबह शहर को सप्लाई दी जाएगी।
... और पढ़ें

उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतें होंगी सम्मानित

फिरोजाबाद। स्वच्छता, नागरिक सेवाएं आपदा प्रबंधन एवं प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंधन हेतु शानदार काम करने वाली ग्राम पंचायतों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। आवेदन 20 जनवरी तक किया जा सकता है।
ग्राम पंचायतों को जवाबदेय संस्था के रूप में विकसित करने एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कार स्वरूप लाखों रुपये की आर्थिक मदद और राज्य स्तरीय सम्मान प्राप्त होगा। 20 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन करने वाली ग्राम पंचायतों में हुए कार्यों का जिला स्तरीय कमेटी द्वारा परीक्षण किया जाएगा।
परीक्षण के उपरांत पात्रता श्रेणी में आने वाली ग्राम पंचायतों के नाम शासन को अग्रसारित किए जाएंगे। शासन द्वारा तीन स्तर पर पुरस्कार प्रदान किए जाने की घोषणा हुई है। जिनमें दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा एवं बाल मैत्री पुरस्कार शामिल हैं।
यह होंगे मापदंड
स्वच्छता, नागरिक सेवाएं (पेयजल, स्ट्रीट लाइट, बुनियादी जरूरत), प्राकृतिक संसाधनों का उचित प्रबंध, सामाजिक क्षेत्र में प्रदर्शन, आपदा प्रबंधन, राजस्व सृजन में नवाचार एवं ई-गवर्नेंस सिस्टम स्थापना में प्रगति।
... और पढ़ें

सरेबाजार 'खाकी' की दबंगई, बाइक खड़ी करने पर अधिवक्ता को पीटा, गाड़ी में बैठे थे प्रभारी

युवक को पीटते पुलिसर्मी युवक को पीटते पुलिसर्मी

फिरोजाबाद में जुमा की नमाज पर मांगी अमन-चैन की दुआ, चप्पे-चप्पे तैनात रहा पुलिसफोर्स

जुमा की नमाज को लेकर पुलिस व प्रशासन शहर में अलर्ट पर रहा। शहर की मिश्रित आबादी में पुलिस फोर्स तैनात रही। इसके साथ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) सचिंद्र पटेल थाना रसूलपुर पर कैंप किए रहे। नमाज के बाद लोग घरों को रवाना हो गए। इस दौरान नमाजियों ने शहर में अमन-चैन की दुआ की। 

नमाज शुरू होने से पूर्व ही सदर बाजार स्थित जामा मस्जिद के साथ शहर के मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस फोर्स को तैनात कर दी गई थी। जामा मस्जिद पर एसएचओ उत्तर केडी शर्मा, सचिन सिंह के साथ थाने का फोर्स तैनात रहा। नगला बरी, जाटवपुरी, नैनी ग्लास चौराहा के साथ चौकी गेट, इमामबाड़ा चौराहा, कोटला मोहल्ला, राज पुताना चौराहा, उर्वशी तिराहा के साथ नालबंद चौराहे पर भी पुलिस एवं पीएसी के जवान मुस्तैद दिखाई दिए।

सदर बाजार स्थित जामा मस्जिद में नमाज को असद अली शम्शी ने अदा कराई।  नमाज के बाद नमाजी सुहागनगरी में अमन चैन की अल्लाह ताला से दुआ करते दिखाई दिए। इस दौरान ईदगाह कमेटी के सचिव इसरार अहमद,सपा के पूर्व महानगर अध्यक्ष हिकमत उल्ला खां, महबूब अजीज,असलम भोला, आसिम खान आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

पीएम मोदी से सवाल पूछेंगे फिरोजाबाद के दो विद्यार्थी, परीक्षा संबंधी परिचर्चा में होंगे शामिल

फिरोजाबाद और शिकोहाबाद के दो विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का मिला है। दोनों दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 20 जनवरी को होने वाली परीक्षा संबंधी परिचर्चा में शामिल होंगे। आदेश आने के बाद डीआईओएस ने दोनों को पत्र जारी कर दिया है। 

इनमें छात्र विनय प्रताप संत परमदयाल सीनियर सेकेंड्री स्कूल में कक्षा नौ की पढ़ाई कर रहे हैं। वहीं, अंशिका बघेल द एशियन सीनियर सेकेंड्री स्कूल शिकोहाबाद में कक्षा नौ की छात्रा हैं। 18 जनवरी को दोनों को दिल्ली पहुंचना है। 

दोनों ने भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों पर वेबसाइट MYGOV.IN पर हुई प्रतियोगिता में ऑनलाइन हिस्सा लिया था। छात्र विनय ने बताया कि उन्होंने परीक्षा का मूल्यांकन विषय पर निबंध लिखकर ऑनलाइन भेजा था। 
... और पढ़ें

होटलों से शुरू होगी भोजन-पानी की बरबादी रोकने की पहल

फिरोजाबाद। होटल और रेस्टोरेंट में हर दिन बचने वाले भोजन-पानी को बरबाद होने से रोकने और पर्यावरण संरक्षण के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग एक अनूठी पहल करने जा रहा है। होटल और रेस्टारेंट में ‘जितनी प्यास उतना ग्लास’ और ‘उतना खाना थाली में कि न जाए नाली में’ जैसे जागरुक करने वाले स्लोगन होटलों की टेबल पर दिखेंगे। यह आदेश खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की सचिव डॉ. अनीता भटनागर ने होटल एवं रेस्टोरेंट संचालकों को सकारात्मक कदम उठाने के आदेश दिए हैं।
खाद्य विभाग का मानना है कि छोटे-छोटे व्यावहारिक प्रयास से भोजन व पानी को बरबादी से रोकने के लिए लोगों की सोच में परिवर्तन लाया जा सकता है। इसके लिए होटल और रेस्टारेंट उपयुक्त स्थान है। जहां रोज सैकड़ों लोग आते हैं। इससे खाद्य पदार्थ को नष्ट होने से बचाने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बड़ा कार्य होगा। शासन से आदेश आने के बाद जल्द ही इस कदम को खाद्य विभाग सकारात्मक कदम उठाएगा।
भोजन और जल को व्यर्थ करने से रोकने के लिए यह पहल की जा रही है। आदेश के अनुपालन में होटल संचालकों की कार्यशाला कराएंगे। उनसे यह अपनाने की अपील करेंगे।
-डॉ. सुधीर कुमार, जिला अभिहित अधिकारी
... और पढ़ें

यूपी टैक्स बार एसोसिएशन के आह्वान पर हुआ कार्य बहिष्कार

फिरोजाबाद। बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश एवं यूपी टैक्स बार एसोसिएशन के आह्वान पर कर अधिवक्ताओं ने बृहस्पतिवार को सरकारी कामकाज से विरत रहकर मुख्यमंत्री को एक ज्ञापन भेजा।
कर अधिवक्ताओं के संगठनों संभागीय कर अधिवक्ता फोरम, टैक्सेशन बार एसोसिएशन एवं इनकम टैक्स ट्रेड टैक्स बार एसोसिएशन से जुडे़ अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य नहीं किया। अधिवक्ता फोरम मैनपुरी के चेयरमैन कुलदीप मित्तल एडवोकेट ने कहा ज्वलंत समस्याओं को लेकर सीएम को अधिवक्ताओं से वार्ता करनी चाहिए। ज्ञापन भेजने वाले कर अधिवक्ताओं में प्रांतीय सदस्य देवेंद्र शर्मा, राजीव अग्रवाल, जोनल चेयरमैन अशोक बाबू अग्रवाल, संभागीय चेयरमैन कुलदीप मित्तल, विवेक सिंह, विनोद बंसल, कमल कुमार गुप्ता, विजय कुमार जैन, निखिल बंसल, मोहित गुप्ता आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

लगातार बारिश से थमा जनजीवन, फसलों पर असर

फिरोजाबाद। बुधवार शाम से शुरू हुई बारिश ने जनजीवन को प्रभावित कर दिया है। रात को रुक-रुक कर बारिश होती रही। बृहस्पतिवार को भी पूरे दिन बारिश हुई घटाएं घिरी रहीं। लोगों को दिन में भी वाहन की लाइट जला कर सफर करना पड़ा। उधर, लगातार बरसात से शहर के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति हो गई। अधिकांश स्कूलों में रेनी डे हो गया।
बृहस्पतिवार को बारिश में बाजार भी देर से खुले और जल्दी बंद हो गए। सरकारी दफ्तरों पर भी मौसम का असर दिखाई दिया। लगातार हो रही बारिश से आलू, सरसों और मिर्च की फसल पर असर पड़ा है। आलू के खेतों में पानी भर जाने से आलू के सड़ जाने का खतरा बढ़ गया है।
बारिश से सर्विस रोड पानी भर गया। राहगीरों को पानी से होकर गुजरना पड़ा। अब्बासनगर, श्रीपाल कॉलोनी, ऊर्दूनगर, एलान नगर सहित अन्य क्षेत्रों में पानी भर गया। क्षेत्रीय लोगों को पानी से होकर गुजरने के लिए बाध्य होना पड़ा। जलकल विभाग के गेट पर भी पानी भरा हुआ था।
शादी समारोह की तैयारियां प्रभावित
बारिश के कारण बुधवार और बृहस्पतिवार को शादी समारोह प्रभावित रहे। मैरिज होम संचालकों को अतिरिक्त व्यवस्थाएं करनी पड़ीं। बारिश के कारण ओम ग्लास स्टेडियम पर आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट में बृहस्पतिवार का मैच स्थगित कर दिया गया।
बोले किसान-गेहूं को फायदा, आलू, सरसों और मिर्च के नुकसानदेय है बारिश
बरसात से गेहूं को छोड़कर सभी फसलों का काफी नुकसान पहुंचने की आशंका है। सबसे अधिक नुकसान आलू की खेती करने वाले किसानों का है। जिले में आलू की फसल सर्वाधिक क्षेत्रफल लगभग 53 हजार हेक्टेअर में की जाती है। मौसम का यही हाल रहा तो आलू सड़ जाएगा।
कस्बा खैरगढ़ में किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा। आलू की खेती करने वाले प्रतापपुर निवासी किसान सूर्य प्रकाश का कहना है कि बरसात से गलन रोग की संभावना बढ़ गई है। एका नकटपुर के किसान मोहनलाल ने बताया कि यदि बरसात तेज होती तो आलू की खेती पूरी तरह से बरबाद हो जाती। कठफोरी के किसान जनवेद सिंह ने बताया कि
आलू को धूप नहीं मिल रही। लगातार पानी बरस रहा है इससे आलू का साइज छोटा होने के साथ ही चटक जाएगा। आलू की पैदावार प्रभावित होगी। फरिहा के किसान प्रदीप कुमार ने कहा कि मौसम साफ नहीं हुआ तो आलू खेत में ही सड़ जाएगा। मिट्टी हटने के कारण आलू हरा हो जाएगा।
किसान प्रकाश चंद्र का कहना है कि बारिश गेहूं की खेती लाभदायक है। मिर्च की खेती करने वाले किसान भद्रपाल का कहना है कि बरसात से मिर्च की खेती खत्म होने की संभावना बढ़ गई है। नारखी क्षेत्र के किसानों को भी इस बरसात से काफी नुकसान पहुंचा है।
झड़ गया सरसों का फूल
जसराना। बारिश में सरसों का फूल झड़ने से किसानों को नुकसान होगा। खेत में पानी भर गया। जसराना के गांव फरीदा निवासी किसान वीरेश यादव ने कहा कि बारिश से किसानों को नुकसान हुआ है। तहसीलदार ब्रहमानंद कठेरिया ने बताया तहसील में ओलावृष्टि नहीं हुई है। जरारी बघेल मक्खनपुर के किसान राजपाल सिंह ने कहा कि सरसों की खेती भी प्रभावित हुई है। 15 बीघा में सरसों की थी। 50 प्रतिशत फूल झड़ गया है। इससे पैदावार पर काफी फर्क पड़ेगा।
विद्युत पोलों से दूर रहने को कहा
जसराना। दो दिनों से हो रही बरसात के कारण विद्युत विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। एसडीओ हरेंद्र सिंह ने कहा बरसात के दिनों में विद्युत पोलों में करंट आने की संभावना रहती है। नागरिकों पोलों से दूर रहने की अपील की है।
ओलावृष्टि हुई तो सभी फसलें प्रभावित होंगी
-आलू की फसल में बारिश के कारण लेट ब्लाइट रोग लगने की प्रबल संभावना है। सरसों की फसल में माहू कीट का प्रकोप बढ़ेगा। बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई तो गेहूं की फसल के साथ सभी फसलें प्रभावित होंगी।
डॉ. योगेंद्र कुमार - जिला कृषि रक्षाधिकारी फिरोजाबाद।
... और पढ़ें

वार्षिकोत्सव में छात्र-छात्राओं की सांस्कृतिक प्रस्तुति

शिकोहाबाद। राजकीय इंटर कॉलेज नसीरपुर का वार्षिकोत्सव बृहस्पतिवार को धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक प्रस्तुति के साथ ही मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। शुभारंभ प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार यादव ने मां शारदे के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया।
मुख्य अतिथि नसीरपुर ग्राम प्रधान कमलेश कुमार, विशिष्ट अतिथि पीटीए अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह यादव ने मंच का लोकार्पण किया। मंच का निर्माण विद्यालय के शिक्षक कालीचरन यादव ने अपने निजी व्यय से बनवाया है। लोकार्पण के पश्चात सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्र आशीष द्वारा देशभक्ति गीत जलवा तेरा जलवा पर नृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद अनपढ़ किसान, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, गड़बड़ अस्पताल, लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की गईं।
वार्षिकोत्सव के दौरान गत वर्ष की प्रगति रिपोर्ट पढ़ी गई और मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। संचालन डॉ. सुनील कुमार ने किया। इस अवसर पर शिक्षक, शिक्षिकाएं ऊषा यादव, कालीचरन यादव, अखिलेश कुमार, सुरेश चंद्र, सर्वेंद्र सिंह, किशलय दुबे, कुमारी रिंकी एवं अजीत यादव मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जुमा की नमाज पर आज अलर्ट रहेगी फोर्स

फिरोजाबाद। जुमा की नमाज को ध्यान में रखते हुए पुलिस एवं प्रशासन अलर्ट पर रहेगा। शहर की मिश्रित आबादी वाले क्षेत्र में पुलिस बल की तैनाती के साथ प्रशासन के अफसर भी बाजार में सक्रिय रहेंगे। इसके लिए गैर जिलों से फोर्स के साथ पीएसी एवं सीआरपीएफ की टोली भी तैनात रहेगी।
नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बीस दिसंबर को हुए उपद्रव के बाद पुलिस-प्रशासन जुमा की नमाज को लेकर काफी सतर्क रहता है। इस दौरान शहर की प्रमुख मस्जिदों के आस-पास फोर्स तैनात कर पुलिस टीमें क्षेत्र में लगातार निगरानी करती हैं। जुमा की नमाज के मद्देनजर डीएम चंद्र विजय सिंह व एसएसपी सचिंद्र पटेल द्वारा शहर की सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींच लिया गया। एसपी सिटी ने बृहस्पतिवार को अपने कार्यालय में शहरी क्षेत्र के थाना प्रभारियों के साथ सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही विवेचनाओं की समीक्षा भी की। एसपी सिटी प्रबल प्रताप सिंह ने कहा जुमा की नमाज को ध्यान में रखते हुए शहर के प्रमुुख चौराहों के साथ मिश्रित आबादी वाले प्वाइंटों पर पुलिस बल, पीएसी व सीआरपीएफ की टीम मुस्तैद दिखाई देगी।
... और पढ़ें

बार काउंसिल के आह्वान पर अधिवक्ता रहे कार्य से विरत

फिरोजाबाद। बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर जिला बार एसोसिएशन ने कार्य बहिष्कार कर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन कलक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा। अधिवक्ताओं ने हाल ही में हुई अधिवक्ताओं की हत्या एवं कोर्ट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त कराने की मांग की है।
प्रदेश के विभिन्न जिलों में अधिवक्ताओं के साथ मारपीट व नृशंस हत्या जैसी घटनाओं से वकीलों में रोष की स्थिति है। वहीं कोर्ट परिसर में सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने संबंधी उच्च न्यायालय के निर्देशों का अनुपालन नहीं होने पर भी अधिवक्ता नाराज हैं। हाल ही लखनऊ में अधिवक्ता शिशिर कुमार त्रिपाठी, इलाहाबाद में सनाउल्ला खां की नृशंस हत्या के मामले में प्रभावी कार्रवाई नहीं होने पर जिला बार एसोसिएशन से प्रशासन की भर्त्सना एवं घोर निंदा की है।
अधिवक्ताओं ने आपराधिक हिंसा का शिकार अधिवक्ताओं के परिजनों को 50-50 लाख की आर्थिक सहायता तुरंत मुहैया कराने के साथ ही प्रदेश सरकार से अधिवक्ता सुरक्षा अधिनियम बनाने की मांग भी की। बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश बार काउंसिल के आह्वान पर जिला बार एसोसिएशन द्वारा कार्य से विरत रहकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन कलक्ट्रेट के प्रशासनिक अधिकारी को सौंपा गया। जिला बार एसोसिएशन अध्यक्ष नाहर सिंह यादव के नेतृत्व में कलक्ट्रेट पहुंचे अधिवक्ताओं में अख्तर हुसैन, मनोज कुमार, राजेश कुमार, सतीश वशिष्ठ, संजय कुमार गुप्ता, पुरूषोत्तम बघेल एवं सुरेद्र कुमार गुप्ता आदि शामिल थे। अधिवक्ताओं के अनुसार मांगों को पूरा नहीं किए जाने की स्थिति में बार एसोसिएशन द्वारा विरोध स्वरूप मशाल जुलूस निकालकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा तथा विधानसभा से मुख्यमंत्री कार्यालय तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।
... और पढ़ें

सीएमओ की फर्जी मुहर, हस्ताक्षर से बन रहे स्वास्थ्य प्रमाण पत्र

फिरोजाबाद। फर्जी स्वास्थ्य प्रमाणपत्र बनवाकर ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का कार्य धड़ल्ले से चल रहा है। आरटीओ कार्यालय के पास रखे खोखे पर ही स्वास्थ्य प्रमाण पत्र बना दिया जाता है। मुख्य चिकित्साधिकारी की फर्जी मुहर और हस्ताक्षर भी कर दिए जाते हैं। एक युवक फर्जी प्रमाणपत्र लेकर सीएमओ कार्यालय पहुंच गया। सीएमओ ने इस फर्जीवाड़े की तह तक पहुंचने के लिए उस युवक को पुलिस के हवाले कर दिया। फर्जीवाड़ा करने वाले गैंग को पकडने के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा है।
लाइसेंस बनवाने के लिए राकेश पुत्र शिवशंकर आरटीओ कार्यालय पहुंचा। स्वास्थ्य प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी तो वह दलालों के संपर्क में आ गया। उसने फर्जी प्रमाण पत्र बनवा भी लिया। इस पर सीएमओ के हस्ताक्षर और मुहर लगी थी। उसी फर्जी प्रमाणपत्र को लेकर सीएमओ कार्यालय पहुंच गया। सीएमओ अपने फर्जी हस्ताक्षर देखकर चौंक गए। उन्होंने पुलिस को बुलाकर युवक को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने युवक से पूछताछ की।
युवक ने एआरटीओ कार्यालय के पास एक खोखा संचालक से प्रमाणपत्र बनवाने की बात कही। सीएमओ डॉ. शिवकुमार दीक्षित ने बताया कि फर्जी मुहर कहां से आई और यह फर्जी स्वास्थ्य प्रमाणपत्र कौन बना रहा है। ऐसे लोगों की जांच कराने और पकड़वाने के लिए पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा है। दबरई चौकी प्रभारी सर्वेश कुमार का कहना है कि डायल 112 का सिपाही युवक को लेकर आया था। युवक को पूछताछ के बाद छोड़ दिया है। संवाद
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us