विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

गोंडा

बुधवार, 19 फरवरी 2020

आज से दिव्यांगों को स्टेशन पर मिलेगी ई-रिक्शा की सुविधा

गोंडा। पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रा के लिए रेलवे स्टेशन आने वाले दिव्यांगों के लिए लखनऊ व गोरखपुर की तर्ज पर ई-रिक्शा की सुविधा शुरू की है। अब दिव्यांगों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के साथ ट्रेन से पहुंचाने के लिए मुफ्त में ई-रिक्शा की सुविधा मुहैय्या कराई जाएगी।
मंडल रेल प्रबंधक डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने गोंडा रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए एक ई -रिक्शा संचालित करने का निर्णय लिया है। जिसके तहत वाणिज्य विभाग में गोरखपुर से एक ई-रिक्शा गोंडा भेजा गया है, जो कि रविवार की सुबह गोंडा रेलवे के अधिकारियों के सुपुर्द किया गया है।
मंडल वाणिज्य निरीक्षक विशाल श्रीवास्तव ने बताया कि अभी तक दिव्यांग यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर आने जाने के साथ ही ट्रेन तक पहुंचने और स्टेशन से बाहर जाने व आने में परेशानी झेलनी पड़ती थी। मगर अब ई-रिक्शा मिलने से दिव्यांग यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक और ट्रेनों तक पहुंचने में आसानी होगी। बताया कि दिव्यांगों के लिए सोमवार से ये मुफ्त सुविधा लागू कर दी जाएगी। उ
धर पूर्वोत्तर रेलवे के परामर्श दात्री सदस्य पंकज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि डीआरएम का यह फैसला सराहनीय है। उन्होंने बताया गोरखपुर व लखनऊ के बाद गोंडा रेलवे स्टेशन तीसरा लखनऊ डिवीजन का स्टेशन हो जाएगा जहां दिव्यांगों के लिए ई- रिक्शा से संचालित होगा।
... और पढ़ें

ई-टेंडरिंग में गड़बड़ी की जांच करेगी तीन सदस्सीय टीम

गोंडा। लोक निर्माण विभाग की ओर 2017 से लेकर 2020 तक जनपद में बनाई गई सड़कों में अनियमितता व ई-टेंडरिंग की जांच के लिए शासन ने अधीक्षण अभियंता के नेतृत्व में तीन सदस्सीय टीम का गठन किया है। टीम सोमवार को गोंडा पहुंचेगी। इसके बाद यहां विभिन्न सड़कों व ई-टेंडरिंग में गड़बड़ी की जांच करेगी। बस्ती जनपद में हवा में सड़कों का निर्माण कर बजट डकारने के खुलासे के बाद शासन ने जिले में सड़कों की जांच के लिए टीम बनाई है। बताया जा रहा है कि इसकी जिले की जांच के लिए मुख्य अभियंता शशि भूषण ने जांच टीम गठित की है। एक सप्ताह में पूरी रिपोर्ट मांगी है।
जिले में सड़कों व उसके साथ ही ई-टेंडरिंग की जांच के लिए अधीक्षण अभियंता बहराइच राजीव कुमार की अध्यक्षता में अधिशाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी खंड तीन सुल्तानपुर रविकांत रजत, अधिशाषी अभियंता प्रांतीय खंड अमेठी राकेश कुमार चौधरी की टीम बनाई है जो सड़कों की स्थिति की पड़ताल करेंगे। जांच टीम वर्ष 2017 से लेकर 2020 तक जनपद में सड़कों के निर्माण, भुगतान के साथ ही ई-टेंडरिंग की प्रक्रिया की पड़ताल करेगी। ई-टेडरिंग में होने वाले खेल पर भी रिपोर्ट बनेगी।
पर्दे के पीछे वालों की धुकधुकी बढ़ी, सेटिंग के लिए चल रहे दांव
पीडब्ल्यूडी की ओर 2017 से लेकर 2020 तक जनपद में सड़कों के निर्माण को लेकर होने वाली कार्रवाइयों और हुए निर्माण की पड़ताल शुरू होने से पर्दे के पीछे खेल करने वालों की धुकधुकी भी बढ़ गई है। सत्ता के छांव में हाथ ही सफाई करने वालों ने एक बार फिर गणेश परिक्रिमा तेज कर दी है। माना जा रहा है कि अभी विभाग के अधिकारी ही मामले की जांच कर रहे हैं तो आसानी से मैनेजमेंट किया जा सकता है। शासन ने कहीं बस्ती की तर्ज पर मामलों को गंभीरता से ले लिया तो कई लोग बेपर्दा हो जाएंगे।
300 करोड़ से अधिक का बजट हो चुका है सड़क निर्माण पर खर्च
जिले की सड़कों की हाल भले ही न सुधरी हो लेकिन बड़े पैमाने पर बजट खर्च हो चुका है। राह चलते लोग चाहे जिसे कोसें लेकिन विभाग का दावा है कि सड़कों के निर्माण में कोई कोताही नही बरती गई है। गड्ढामुक्त सड़कों का मामला हो या नई सड़कों का निर्माण, वर्ष 2017 से कई सड़कों का कार्य हुआ है। 300 करोड़ से अधिक का बजट सड़कों की बेहतरी के लिए खर्च किया जा चुका है। फिलहाल अब शासन ने जांच कराने की बात कही है तो बजट के उपभोग को लेकर संदेह बढ़ गया है।
शासन के निर्देश पर निर्माण कार्य और प्रक्रिया की जांच कराई जा रही है। तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम मामले की जांच करेगी। जांच की रिपोर्ट सीधे शासन को भेजी जानी है। -शशिभूषण, मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी
... और पढ़ें

शक में शुरू हुई दो परिवारों के बीच खूनी रंजिश

करनैलगंज (गोंडा)। लड़की भगाने में सहयोग करने का शक दो परिवारों के बीच खूनी रंजिश का कारण बन गया और उसी रंजिश से आए दिन मारपीट और युवक पर चौपहिया वाहन चढ़ा कर मार डालने का प्रयास होने के साथ-साथ बांके से महिला का पैर काटकर अलग कर देने की वारदात हुई।
कोतवाली करनैलगंज क्षेत्र के ग्राम मुंडेरवा के मजरा शुकुल पुरवा में 2 वर्ष पूर्व एक 20 वर्षीय युवती के घर से भाग जाने के बाद उसका प्रेम विवाह हो गया और दो परिवारों के बीच लड़की भगाने के शक में रंजिश पैदा हो गई। रंजिशन 12 फरवरी को मुंडेरवा में एक महिला का बांके से पैर काटकर अलग कर देने के बाद महिला की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। उसका इलाज लखनऊ के ट्रामा सेंटर में चल रहा है।
महिला के बेटे रामपाल मिश्रा ने बताया कि शक के आधार पर उसके परिवार से कई बार मारपीट हुई और पुलिस धारा 151 शांति भंग एवं एनसीआर दर्ज कर उन्हें कार्रवाई होने का ढांढस बंधाती रही। उसका कहना है कि 27 जुलाई 19 को दोनों परिवारों के बीच मारपीट हुई जिसका एनसीआर करनैलगंज कोतवाली में दर्ज कराया गया। उसके बाद 10 अक्टूबर 19 को आरोपी विवेक कुमार ने स्कॉर्पियो गाड़ी से उसे कुचलने का प्रयास किया जिसका मुकदमा 21 अक्तूबर को थाना कटरा बाजार में दर्ज कराया हुआ। बीच में एक बार दोनों परिवारों के बीच लाठी-डंडे चले जिसकी तहरीर देने के बाद पुलिस ने कार्रवाई नहीं की।
बीते 8 महीनों में पुलिस दोनों पक्षों का शांति भंग में चालान करती रही। गत 12 फरवरी को गांव के ही विवेक ने बांके से प्रेम लाल की पत्नी मीना देवी पर हमला कर दिया और उसका पैर शरीर से काटकर अलग कर दिया। महिला का इलाज लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर में चल रहा है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। वही कोतवाल केके राणा कहते हैं कि मुख्य आरोपी विवेक कुमार को जेल भेजा जा चुका है शेष अभियुक्तों की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

भाजपा नेता के बेटे पर जानलेवा हमला, आरोपी चिकित्सक समेत तीन गिरफ्तार

गोंडा। शहर के फैजाबाद रोड स्थित सिटी हास्पिटल में दवा की आपूर्ति का बकाया रुपया लेने गए भाजपा नेता के बेटे पर सोमवार की रात चिकित्सक और हॉस्पिटल कर्मियों ने जानलेवा हमला कर दिया। जिसमें भाजपा नेता का बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले में भाजपा नेता के बेटे ने चिकित्सक समेत तीन लोगों के खिलाफ कोतवाली नगर में जानलेवा हमले की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस चिकित्सक समेत तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।
शहर के स्टेशन रोड के समीप स्थित छेदीपुरवा के रहने वाले भाजपा प्रदेश कार्यसमित के सदस्य एवं यूपी खादी बोर्ड सदस्य शेष नरायन मिश्र के बेटे अमित मिश्र ने बताया कि जिला अस्पताल के सामने वह दवा का थोक व्यवसाय करते हैं। अमित के मुताबिक उन्होंने फैजाबाद रोड मुन्नन खां तिराहे पर स्थित सिटी हॉस्पिटल में दवा की आपूर्ति करते थे। अमित का आरोप है कि उन्होंने हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ. अहमर जावेद सिद्दीकी को 2 लाख 25 हजार रुपये की दवा की आपूर्ति की थी। जिसका रुपया बकाया था।
चिकित्सक ने सोमवार को बकाया रुपये देने का वादा किया था। अमित ने बताया कि सोमवार की रात साढ़े आठ बजे वह बकाया रुपये लेने के लिए सिटी हॉस्पिटल गए थे। अमित का आरोप है कि चिकित्सक ने बकाया रुपये देने के बजाय बहसबाजी शुरू कर दी। इसी बीच चिकित्सक और हास्पिटल कर्मियों ने उन पर जानलेवा हमला कर दिया। जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए।
मामले में अमित मिश्र ने कोतवाली नगर में सिटी हास्पिटल के चिकित्सक अहमर जावेद सिद्दीकी समेत तीन लोगों के खिलाफ मारपीट व जानलेवा हमले की रिपोर्ट दर्ज कराई। अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार ने बताया कि आरोपी चिकित्सक अहमर जावेद सिद्दीकी, कलीम निवासी जिगरगंज व मेराज अहमद निवासी निकट मुन्नन खां चौराहा को गिरफ्तार कर लिया गया है।
... और पढ़ें

गोंडा में पहले दिन 4233 ने छोड़ी बोर्ड परीक्षा

गोंडा। जिले के 122 परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा, डीएम एसपी के साथ ही दौड़ते रहे अफसर मंगलवार से शुरू हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा पर त्रिस्तरीय नजर रही। लाइव निगरानी के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की निगरानी रही।
जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने केन्द्रों का निरीक्षण कर केन्द्र व्यवस्थापकों के पेंच कसे। पहले दिन नकल तो छोडिए एक दूूसरे की ओर कोई देख तक नही सके। पहली पाली में हाईस्कूल की प्रारंभिक हिंदी विषय की परीक्षा हुई। इसमें 45353 परीक्षार्थियों में 41122 परीक्षार्थी शामिल हुए। पहले दिन ही 4233 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है।
दूसरी पाली में इंटरमीडियट के हिन्दी विषय की परीक्षा हुई। परीक्षा में 38414 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। दोनो पालियों की परीक्षा शांतिपूर्ण रही। नकल की शिकायत तो कहीं नही मिली। जिला विद्यालय निरीक्षक अनूप कुमार ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से चल रही है। कहीं कोई दिक्कत नहीं है।
संबंधित खबर पेज 2 पर
... और पढ़ें

बजट से 90 हजार गरीबों को छत मिलने की जगी उम्मीद

गोंडा। मंगलवार को उत्तर प्रदेश का बजट पेश हुआ जिसमें इन्फ्रास्टक्चर व गरीबों के विकास पर जोर दिया गया है। गोंडा में करीब 90 हजार गरीब हैं, जिन्हें आज भी पक्की छत की दरकार है। बजट से गरीबों में आस जगी है। दूसरी तरफ गोंडा के जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज में उच्चीकरण के लिए भी बजट का प्राविधान किया गया है। लोक निर्माण विभाग की करीब 300 सिंगल लेन की सड़कों को टू-लेन में परिवर्तन किए जाने की पहल को भी रफ्तार मिलेगी। बजट में किसानों के लिए कई नई पहल हुई तो जिले में युवा हब खुलने से युवाओं को रोजगार अवसर मिलेंगें। ग्रामीण क्षेत्रों में खेल को बढ़वा मिलेगा। ओपेन जिम खुलने से स्वस्थ युवा की पहल गांवों में होगी।
प्रदेश सरकार की ओर से पेश किए गए बजट से जिले की 34 लाख की आबादी के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिशों का रंग गाढ़ा होता दिख रहा है। जिले में पुलिस की ओर से संचालित किए जा रहे स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना को अब बजट दिए जाने से रफ्तार मिलेगी। 499 इंटर व हाईस्कूलों के करीब एक लाख बच्चे सीधे पुलिस से जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से एक हजार से अधिक बेटियों को लाभ मिलेगा। 22 हजार महिलाओं की भरण-पोषण योजना का लाभ मिलेगा। युवाओं के लिए युवा हब बनाकर करीब 30 हजार युवाओं को रोजगार के अवसर दिए जाने के साथ ही युवा हब से युवा उद्यमिता विकास अभियान का संचालन होगा।
जिले के एक दर्जन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का विस्तार होने के साथ ही जिले में मेडिकल कालेज स्थापना के सपने को उड़ान मिली है। किसानों के लिए तीन विभाग संयुक्त रूप से योजनाएं संचालित करेंगे। गांव के 90 हजार के करीब गरीबों को आवास के साथ ही 1054 गांवों में स्वच्छता की नई योजनाएं संचालित होंगी। मनरेगा से 30 लाख मानव दिवस का सृजन कर एक लाख से अधिक श्रमिकों को रोजगार मुहैय्या कराने की पहल हुई है। दो दर्जन सड़कों का निर्माण प्रधानमंत्री सड़क योजना से तय हुआ है तो बेहतर कार्य करने वाली पंचायतों को प्रोत्साहन भी मिलेगा। युवक एवं महिला मंगल दलों की दशा सुधरेगी, वहीं अधूरी सरयू नहर परियोजना करीब 40 साल बाद आगे बढ़ेगी।
बाढ़ की समस्या से मुक्ति की योजनाओं से माझा क्षेत्र के 150 गांवों को फायदा मिलेगा। एक हजार से अधिक तालाबों को नया जीवन मिलने की उम्मीद जगी है। शहरी गरीबों को आवास देने की पहल के साथ ही शैक्षिक विकास का सपना साकार होगा। 300 से अधिक ग्रामीण सड़कों के चौड़ीकरण के साथ ही आवश्यक पुलों के निर्माण होंगे। पर्यटन की संभावनाओं के विकास को भी गति देने की पहल होगी। इस तरह प्रदेश के बजट में जिले के लिए भी काफी खास है।
महिलाओं और बेटियों के सपने होंगे साकार
जिले में महिलाओं और बेटियों के सपनों को साकार करने के लिए बजट में कई योजनाएं शामिल हैं। 22 हजार के करीब निराश्रित महिलाओं को पेंशन योजना जारी रखने की योजना को बल मिला है। वहीं एक हजार से अधिक बेटियों को कन्या सुमंगला योजना से हर चरण पर आर्थिक मदद देने की योजना आगे बढ़ेगी। पोषण अभियान से 30 हजार से अधिक बच्चों की सेहत को सुधारने की पहल होगी।
युवाओं की तरक्की के लिए संभावनाएं बढ़ीं, मिलेंगे अवसर
बजट में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं हैं। जिले के करीब दो हजार युवक व महिला मंगल दलों की गतिविधियों को रफ्तार मिलेगा। युवा उद्यमिता विकास अभियान से जिले के 20 हजार के करीब युवाओं को अवसर मिलेगा। गांवों में खेल मैदान के साथ ही अब ओपेन जिम की सुविधा हासिल हो सकेगी। भत्ता योजना से हर महीने ढाई हजार रुपए पर युवा प्रशिक्षण के साथ ही अनुभव हासिल करेंगे। कौशल विकास से 10 हजार से अधिक युवा प्रशिक्षित होंगे।
जिले में तीन सौ करोड़ से अधिक लागत के मेडिकल कालेज के निर्माण के सपने को पंख लगे हैं। इसके साथ ही एक करोड़ तीन लाख से 16 सीएचसी में 100 बेड के होंगे। अभी यह 30 बेड़ के ही सीएचसी हैं। इससे जिले की 30 लाख आबादी को लाभ मिलेगा। जिले में 16 सामुदायिक स्वास्थ्स केन्द्रों के साथ ही 52 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इसके अलावा जिला पुरुष व महिला अस्पतालों की सुविधाओं में इजाफा भी होगा।
जिले के पांच लाख किसानों को बुवाई के लिए बीजों की उपलब्धता के साथ ही कृषि यंत्रों पर अनुदान हासिल होगी। इसके साथ ही 40 सालों से अधूरी पड़ी सरयू नहर परियोजना के पूरे होने की उम्मीद जगी है, इससे दो लाख से अधिक किसानों को सीधे सिंचाई की सुविधा हासिल होगी। बाढ़ से जूझने वाले तरबगंज व करनैलगंज तहसील के करीब 150 गावों के लोगों को भी राहत मिलेगी। सिंचाई के साधनों के विकास के साथ ही पेयजल आपूर्ति के लिए परियोजनाओं से गावों को जोडने का अवसर मिला है।
... और पढ़ें

ट्रैक्टर-ट्रॉला की टक्कर से 12वीं के परीक्षार्थी की मौत

मंगुरा बाजार( गोंडा )। सड़क हादसे में 12वीं के एक छात्र की मंगलवार को मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक महिला समेत दो लोग घायल हो गए। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। बेटे की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। छात्र के पिता ने अपने बेटे की शादी के लिए जो सपना संजोय था, वह बेटे की मौत से टूट गया।
कोतवाली देहात क्षेत्र के लौव्वा टेपरा गांव निवासी रामसरोज शुक्ल का बेटा सत्यनरायन (19) गंगाप्रसाद शास्त्री इंटर कॉलेज लौव्वा टेपरा में इंटरमीडिएट का छात्र था। वह मंगलवार की दोपहर बाइक से परीक्षा देने बीएस इंटर कॉलेज तरबगंज जा रहा था। रास्ते में गोंडा-बेलसर मार्ग पर हरखापुर गांव के पास ट्रैक्टर-ट्रॉला से हुई टक्कर से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के बाद चालक ट्रैक्टर-ट्रॉला समेत भाग निकला। छात्र के मौत की सूचना पर वहां ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। ग्रामीण ट्रैक्टर-ट्रॉला चालक को पकड़ने की मांग पर अड़ गए।
सूचना पर पहुंची देहात पुलिस ने लोगों को कार्रवाई का आश्वासन दिया, तब जाकर लोग शांत हुए। रामसरोन बताया कि सत्यनरायन तीन भाइयों में सबसे बड़ा था और उसकी कोतवाली देहात क्षेत्र के दौलतपुरवा खोरहंसा में शादी तय की थी। 25 अप्रैैल को सत्यनरायन की शादी होनी थी। उन्होंने बेटे की शादी धूमधाम से करने के सपने संजोए थे, शादी की तैयारियां भी पूरी हो चुकी थी। मगर बेटे की मौत से शादी का सपना टूट गया। कोतवाल देहात राजेश सिंह ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। ट्रैक्टर ट्रॉला चालक की तलाश कराई जा रही है।
... और पढ़ें

गोंडा में भाजपा नेता के पुत्र पर जानलेवा हमला, गंभीर हालत में अस्पताल में चल रहा इलाज

शहर के फैजाबाद रोड स्थित सिटी हॉस्पिटल में दवा की आपूर्ति का बकाया रूपया लेने गए भाजपा नेता के बेटे पर सोमवार की रात चिकित्सक और हॉस्पिटल कर्मियों ने जानलेवा हमला कर दिया। जिसमें भाजपा नेता का बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मामले में भाजपा नेता के बेटे ने चिकित्सक समेत तीन लोगों के खिलाफ कोतवाली नगर में जानलेवा हमले की रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस ने चिकित्सक समेत तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

शहर के स्टेशन रोड के समीप स्थित छेदीपुरवा के रहने वाले भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य एवं यूपी खादी बोर्ड सदस्य शेष नारायण मिश्रा के बेटे अमित मिश्रा ने बताया कि जिला अस्पताल के सामने वह दवा का थोक व्यवसाय करते हैं। अमित के मुताबिक वह फैजाबाद रोड मुन्नन खां तिराहे पर स्थित सिटी हॉस्पिटल में दवा की आपूर्ति करते थे।

अमित का आरोप है कि उन्होंने हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ. अहमर जावेद सिद्दीकी को 2 लाख 25 हजार रुपये की दवाओं की आपूर्ति की थी। जिसका रुपया बकाया था। चिकित्सक ने सोमवार को बकाया रुपये देने का वादा किया था। अमित ने बताया कि सोमवार की रात साढ़े आठ बजे वह बकाया रुपये लेने के लिए सिटी हॉस्पिटल गए थे।
... और पढ़ें

31 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

गोंडा। लाल बहादुर शास्त्री डिग्री कॉलेज में चल रही डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं तीन पालियों में शांतिपूर्ण हो रही हैं। सोमवार को परीक्षा में क्रमश: 429, 683, 565 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा में 31 परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी।
विश्वविद्यालयी परीक्षा में स्नातक स्तर पर वाणिज्य, वनस्पति विज्ञान, संस्कृत और उर्दू की परीक्षाएं संपन्न हुई। महाविद्यालय की प्राचार्य एवं केंद्राध्यक्ष डॉ. वंदना सारस्वत ने बताया कि आंतरिक उड़ाका दल प्रभारी डॉ. जितेंद्र सिंह सहित डॉ. शैलेंद्र नाथ मिश्र, डॉ. जेबी पाल, डॉ. राम समुझ सिंह, डॉ. मंशाराम वर्मा, डॉ. जय शंकर तिवारी, लोहंश कल्याणी, डॉ. पुष्यमित्र मिश्र एवं महिला प्रवेश द्वार की जिम्मेदारी डॉ. केएन पांडेय, डॉ. चमन कौर व डॉ. ममता शुक्ला को जिम्मेदारी दी गई थी। इन उड़ाका दल के सदस्यों द्वारा प्रवेश के समय गेट पर और बाद में कमरों में सघन तलाशी ली गई।
... और पढ़ें

परसपुर के 18 गोकुल गांवों के पशुपालकों को मिलेंगी सुविधाएं

मंगुरा बाजार (गोंडा)। किसानों की आय को दोगुना करने और दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए पशुपालन को मुख्य माध्यम बनाया जा रहा है। इसके लिए सरकार की ओर से गोकुल गांवों में चयनित कर वहां के पशुपालकों को समृद्ध बनाने के साथ किसानों की आय बढ़ाने के लिए परसपुर ब्लॉक के 18 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इन गांवों के करीब 25 हजार पशुपालकों को योजना से जोड़कर उन्हें लाभ दिया जायेगा। इससे न केवल पशुपालकों की आय बढ़ेगी बल्कि उनका भविष्य भी सुरक्षित हो सकेगा।
परसपुर ब्लॉक में चयनित 18 ग्राम पंचायतों के पशु पालकों को सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जायेंगी। बता दें कि परसपुर की कुल 68 ग्राम पंचायतों के पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए और दुग्ध उत्पादन बढ़ाने वाले अच्छी नस्ल के पशुओं को रखने के लिए तथा जानकारी देने के लिए दो पशु चिकित्सालय व एक पशु सेवा केंद्र की स्थापना सरकार की ओर से की गयी है। मंगुरा बाजार के पशु सेवा केंद्र पर तैनात पशु चिकित्साधिकारी डॉ. द्वारिका नाथ पांडेय ने बताया कि पशु पालकों की आमदनी बढ़ाने के लिए यहां की ग्राम पंचायतों को गोकुल ग्राम में चयनित करने का आदेश जारी किया है।
गोकुल ग्राम में शामिल होने पर ये सुविधाएं मिलेंगी
ग्राम पंचायत स्तर पर ही टीकाकरण निशुल्क कराया जायेगा। दुधारू पशुओं की देखभाल व उन्नत नस्ल की गाय व भैंस पालन के लिए परामर्श निशुल्कपशु पालकों को मिलेगा। कृत्रिम गर्भाधान निशुल्क कराया जायेगा। इन चयनित गोकुल ग्राम पंचायतों में पैरावेट की सेवायें भी ली जायेंगी। जो चिकित्सक की देखरेख में काम करेंगे। उन्होंने बताया कि विकास खंड के समस्त ग्राम पंचायतों मे एक-एक वैक्सीनेटर व एक-एक हेल्पर की तैनाती की जायेगी। जो ग्राम पंचायतों मे प्रत्येक, छमाही पशुओं का निशुुल्क टीकाकरण करेंगे।
वैक्सीनेटर को तीन रुपये और हेल्पर को मिलेंगे ढाई रुपये
इसके लिए वैक्सीनेटर को तीन रुपये व हेल्पर को ढाई रुपये प्रति पशु की दर से भुगतान किया जायेगा। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत से प्रस्ताव लिया जायेेगा। ग्राम पंचायत द्वारा चयनित लोगों को डाक्टरों द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जायेगा। कार्य के दौरान भी छेत्रीय डॉ. मूल्यांकन करते रहेंगे। शिकायत मिलने पर जांच की जायेगी। जांच में दोषी पाये जाने पर चयन निरस्त हो जायेगा।
परसपुर के ये गांव अब होंगे गोकुल ग्राम
गोकुल ग्राम में परसपुर के बेलवा, नरायनपुर मर्दन, सरैया चौबे, दुरगोड़वा, खरथरी, कुडियांव, ऑटा, बसंतपुर, पुरैना, चंदापुर, गुरेटी, दुरौनी, चरसड़ी, शिवगढ, पसका, चंदापुर किटौली, खैरा, नरायनपुर जयसिंह व गजसिंहपुर शामिल हैं।
पहले चरण में परसपुर की 18 ग्राम पंचायतों मे बेहतर रिस्पांस के बाद और ग्राम पंचायतों का चयन होगा। निशुल्क टीकाकरण कृतिम गर्भाधान, बधियाकरण जैसी सुविधायें मुफ्त मिलेंगी। विकास खंड परसपुर में 68 ग्राम पंचायतें हैं। -डॉ. एसके सिंह राजकीय पशु चिकित्सालय परसपुर
... और पढ़ें

तीन तलाक बोल विवाहिता को घर से निकाला

खरगूपुर (गोंडा)। दहेज नहीं मिला तो बहू को मारपीट कर घर से निकाल दिया और तीन तलाक दे दिया। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर डेढ़ माह बाद खरगूपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। मामला कस्बा खरगूपुर के दर्जी मोहल्ले की है। यहां के निवासी निरंजन ने अपनी पुत्री मैसरजहां की शादी छह वर्ष पूर्व जाने आलम पुत्र रहिमुल्ला निवासी यतीमखाना करनैलगंज के साथ किया था।
शादी के बाद से सास, ससुर व पति दो लाख रुपये नगदी, जंजीर व मोटरसाइकिल के लिए उसे प्रताड़ित करते थे और कुछ दिनों बाद उसे मारपीट कर घर से भगा दिया। पीड़िता ने पुलिस अधीक्षक को दिये अपने प्रार्थना पत्र में आरोप लगाया है कि जनवरी के आखिरी सप्ताह में उसका पति विदाई कराने उसके मायके में आया था जहां विदाई के दौरान दहेज न मिलने पर उसे तीन तलाक दे दिया और चला गया। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस ने तीनों आरोपियों के विरुद्ध दहेज के लिए प्रताड़ित करने, मारपीट मुस्लिम महिला अध्यादेश सहित अन्य धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की है।
... और पढ़ें

दस साल बाद बनेगी एलबीएस चौराहे से बस स्टॉप तक की सड़क

गोंडा। दस साल से बस स्टॉप तक जाने के लिए जर्जर सड़क की स्थिति अब दूर होगी। नगर पालिका परिषद ने सड़क को संवारने की योजना तैयार की है, शहर की यह सड़क सबसे अहम है और हर दिन दस हजार से अधिक लोगों का आवागमन रहता है। सड़क की स्थिति यह है कि वहां रोड़े ही मिलते हैं, सड़क तो खोजने पर भी नहीं मिल रही। शहर को संवारने की मुहिम कर रही नगर पालिका के लिए इस सड़क की स्थिति चुनौती बनी हुई थी। सड़क को सुधारने के लिए लोक निर्माण विभाग से आगणन तैयार कराया और 90 लाख से निर्माण कराने की योजना को हरी झंडी दी है।
शहर को संवारने के लिए नपाप ने कई परियोजनाएं शुरू कर रखी हैं। अभी बीते दिनों पोस्ट ऑफिस से तहसील सदर को जाने वाली सड़क के निर्माण की स्वीकृति हुई थी, इसके बाद बस स्टाप की रोड़ को संवारने की पहल एक बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। पूर्व में मिश्रौलिया चौकी से एक सड़क स्वीकृत हुई थी लेकिन बस स्टॉप की सड़क जर्जर अवस्था में ही रही। गोंडा-लखनऊ हाईवे से जुड़े होने के साथ ही यह सड़क अयोध्या मार्ग से भी जुड़ा है।
लखनऊ, अयोध्या, बस्ती आदि जिलों से आने वाली सरकारों बसों के साथ ही बस स्टॉप तक जाने वाले वाहन इसी जर्जर रोड से गुजरते हैं। बहराइच रोड के साथ ही कई मोहल्लों और मंडी को यही सड़क जोड़ती है। दस साल पहले इस सड़क को दुरुस्त कराया गया था, लेकिन उस समय भी सड़क का पुनर्निर्माण नहीं हो पाया था। बीच में एक-दो बार ईंट व मिट्टी से समतल करने का प्रयास तो हुआ लेकिन चंद रोज में ही सड़क गड्ढों में बदल गई। अब 90 लाख रुपये की योजना को मंजूरी मिली है। निर्माण के लिए नगर पालिका ने कवायद शुरू कर दी है।
राहगीरों की राह होगी आसान
बस स्टाप तक की सड़क ऐसी है कि गैर जिलों से सवारी लेकर आने वाले वाहनों के पलटने का डर बना रहता है। गड्ढे इतने बड़े हैं कि राहगीरों को भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। आए दिन हादसों के शिकार भी लोग होते रहते हैं। अब सड़क के निर्माण हो जाने से हर दिन आवागमन कर रहे लोगों को राहत मिलेगी। लोगों में सड़क को लेकर उत्साह है।
जर्जर सड़क से जूझते रहे लोग, निर्माण की पहल से खिले चेहरे
शहर के बस स्टॉप तक की रोड़ के जर्जर होने से कई सालों से लोग जूझ रहे थे। शहर के रानीपुरवा निवासी अधिवक्ता रघुनंदन शुक्ल कहते हैं कि यह सड़क काफी अहम थी लेकिन किसी ने ध्यान नही दिया। सदर विधायक व नगर पालिका परिषद की यह पहल काफी सराहनीय है। सड़क को बहुत पहले ही बन जाना चाहिए था। जानकी नगर के राजमंगल सिंह कहते हैं कि सड़क पर वाहन लेकर जाने की हिम्मत नहीं पड़ती है, सड़क बन जाए तो बहुत ही बेहतर कदम होगा। दुकानदार शिव कुमार मिश्र कहते हैं कि सड़क के जर्जर होने कई बार बड़े हादसे होते-होते बचे हैं। बारिश में तो तालाब जैसा हाल हो जाता है, इसके बनने से कई तरह की समस्या है। विकास शुक्ल ने कहा कि यह अच्छी पहल है। पूरे शहर की सबसे अहम सड़क का यह हाल था कि लोग परेशान थे। इसका निर्माण काफी अहम है।
सड़क के निर्माण की कार्रवाई शुरू कर दी गई है, जल्द ही बस स्टॉप की सड़क का निर्माण शुरू होगा। इसके लिए सदर विधायक व जिलाधिकारी का प्रयास सराहनीय है। शहर की हर सड़क को सुधारने की पहल हो रही है। यह शहरवासियों के लिए अच्छी पहल है। -उज्मा राशिद, चेयरमैन नपाप
... और पढ़ें

हादसों में बालक सहित दो की मौत, केस दर्ज

वजीरगंज (गोंडा)। क्षेत्र में रविवार को दो सड़क दुर्घटनाओं में बालक सहित दो लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने दोनों घटनाओं में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
वजीरगंज की पूरे बल्ला निवासिनी शांती द्वारा सोमवार को दर्ज कराए केस के अनुसार उसके पति किशोरे उर्फ राम किशोर (50) अपने लड़के धर्मेंद्र के साथ पैदल ही पड़ोस में निमंत्रण में गए थे। वापसी में शाम 7.00 बजे वे जब डीएवी इंटर कॉलेज के सामने टिकरी मोड़ पर पहुंचे तभी करनीपुर के मजरा रामा पुरवा का रहने वाला दीपक पुत्र विजय कुमार तेज रफ्तार व लापरवाही से बाइक चलाते हुए आया व किशोरे को ठोकर मार दी। जिसे सीएचसी से प्राथमिक उपचार के बाद जनपद चिकित्सालय रेफर किया गया। जहां रविवार रात 10 बजे दौरान इलाज उसकी मृत्यु हो गई।
पुलिस ने सोमवार को केस दर्ज किया है। दूसरा केस हीरालाल निवासी दुर्जनपुर पचूमी ने दर्ज कराया है। दर्ज केस के अनुसार उसका पौत्र शिवम (7) रविवार अपराह्न गांव में पैदल ही घूम रहा था। तभी उसे कृष्ण बिहारी पुत्र नन्दलाल निवासी लिदेहना ग्रंट थाना मनकापुर ने पिकअप से टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौके पर ही मृत्यु हो गई। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us