विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अनोखा विरोध: कलक्ट्रेट के बाहर 25 रुपये प्रति किलो बेचा प्याज, खरीदारों की उमड़ी भीड़

वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट के गेट पर महंगाई के विरोध प्याज की सेल लगाई।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

कृषि तकनीकी व कीटों से बचाव के तरीके बताए

हमीरपुर। कृषि विज्ञान केंद्र कुरारा के कृषि प्रसार वैज्ञानिक डा. एसपी सोनकर ने बरुआ गांव में कृषि प्रसार तकनीकी को बढ़ावा देने के लिए किसानों के प्रेक्षेत्रों का भ्रमण किया। वैज्ञानिक ने किसानों के खेत में तकनीकी सलाह दी। कहा कि वर्तमान समय में मौसम में उतार-चढ़ाव हो रहा है। ऐसी स्थिति में कीट व्याधि के प्रकोप से फसलों को बचाने के लिए निरंतर निगरानी रखें, तभी गुणवत्ता युक्त उत्पादन को बढ़ा पाएंगे।
प्रगतिशील कृषक रवि व करन के खेतों का सघन निरीक्षण किया। अरहर की फसल में पत्तियों में बना जाल दिखाया। जिसमें दो या तीन पत्तियां आपस में चिपकी मिलीं। उनको जब अलग कर किसान को दिखाया तो उसमें अंडा व छोटी इल्ली थी। जिसे किसान देखकर दंग रह गए। यह छोटी सी इल्ली पत्तियों को खाकर बड़ी हो जाती है।
जब फलियां बनती हैं तो फलियों को भी खाती हैं और फलियों के अंदर ही अपना जीवन चक्र चलाती हैं। जिससे फसल उत्पादन में कमी के साथ आर्थिक क्षति उठानी पड़ती है। उन्होंने पत्ती लपेटक व फलीबेधक कीड़ा के रोकथाम के लिए मोनोक्रोटोफॉस 36 ईसी 1.25 एमएल प्रति लीटर की दर से छिड़काव करने को कहा। भ्रमण के दौरान किसानों से कहा कि किसी भी स्थिति में पराली न जलाएं।
... और पढ़ें

सपाइयों ने शोकसभा कर दी श्रद्धांजलि

हमीरपुर। उन्नाव कांड की पीड़िता की मौत पर रविवार को सपाइयों ने जिला परिषद स्थित पार्टी कार्यालय में शोकसभा कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने विभिन्न मांगों को लेकर राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन डीएम को सौंपा।
सपा के कार्यकर्ताओं ने शोकसभा का आयोजन किया। जिलाध्यक्ष इदरीश खान ने कहा कि घटना के आरोपियों को सजाए मौत दी जाए। कहा कि इस प्रकार की घटनाओं से महिलाओं में दहशत का माहौल है। उन्होंने प्रदेश सरकार को भंग किए जाने की मांग की है। कहा कि किसान अन्ना जानवरों से परेशान हैं गोशालाएं नहीं चल रही हैं। जिन्हें तत्काल शुरू कराया जाए। बढ़ती हुई मंहगाई पर रोक लगाई जाए। इस मौके पर माया बाल्मीकि, हसन खान, आमिल खान, राजेश कुमार सविता, राजू यादव, राजेश श्रीवास, बीटू यादव, नईम खान, अनुरुद्ध सिंह, शिवशरण सिंह यादव रामनारायण यादव, सुनील सविता आदि मौजूद रहे।
राठ प्रतिनिधि के अनुसार पूर्व विधायक डॉ. अंबेश कुमारी ने कहा कि बेटियों का सम्मान समाज की नैतिक जिम्मेदारी है। सोचने की जरूरत है कि हम आज किस दिशा में जा रहे हैं। युवजन सभा जिलाध्यक्ष ने कहा कि हमारे समाज में महिलाओं को देवी के रूप में पूजा जाता है। आज इसी समाज में बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। सरकारें बेटियों की रक्षा करने में नाकाम साबित हो रही हैं। इस मौके पर नीलम यादव, महेश यादव, पप्पू यादव, रोहित राजपूत, मोहित महाराज, मैयादीन साहू, सुलेमान बाबू, सतीश अग्रवाल, मो. इमरान, रहमत, दीपक यादव, शरद चौधरी, सतीश, धर्मेंद्र, बलवंत यादव, सत्यम पंडित, विशाल पाटकार, हकीम खान, नीलेश यादव, भगवानदास रैकवार, अरुण चौबे, सौरव त्रिपाठी आदि रहे।
उधर, उरई रोड पर संचालित थोक सब्जी मंडी में सब्जी व्यापारियों ने उन्नाव कांड का विरोध किया। सरकार के खिलाफ नारे लिखी तख्तियां लेकर धरना प्रदर्शन किया। रशीद राईन, मुन्ना मुख्खड़, मोहम्मद इरशाद बाबू, रिंकू अग्रवाल, अंसुल व्यास, दीनदयाल कुशवाहा, अजमेरी राइन, रफीक, इकरार राइन, अन्नू नगायच, कृष्ण कुमार मिश्रा, सगीर अहमद, जमील चच्चा, पप्पू, मनमोहन यादव, मुखिया यादव, रमेश यादव आदि रहे।
समाजसेवियों ने निकाला कैंडल मार्च
हमीरपुर। मुख्यालय के समाजसेवियों ने उन्नाव कांड पीड़िता की मौत के साथ ही महिलाओं पर हो रहे शोषण व बलात्कार की घटनाओं के विरोध में गांधी पार्क से शहीद पार्क तक कैंडल मार्च निकाला। उन्होंने मांग की है कि देश में एक ऐसा कानून बनाया जाए जिससे कोई भी व्यक्ति अपराधी बलात्कार व दुष्कर्म की घटना करने से पहले उसके दंड के बारे में सोचे। इस मौके पर पं. ब्रजेश कुमार बादल, विनीत, इब्राहीम हाशमी, धीरू, आलोक, लक्ष्मीकांत त्रिपाठी, शैलेंद्र प्रजापति, नीलम निषाद, करन, शैलेष, नीता मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

मवेशियों ने 24 बीघा फसल चट की

भरुआसुमेरपुर। विकासखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मुंडेरा में शनिवार रात अन्ना गोवंश ने भाजपा के सेक्टर संयोजक सहित चार किसानों की 24 बीघे में खड़ी मटर व चने की फसल को चट कर दिया। किसानों का आरोप है कि गोवंश आश्रय स्थल से रात को छोड़ दिए जाते हैं।
मुंडेरा निवासी भाजपा के सेक्टर संयोजक रमाकांत द्विवेदी ने बताया कि अन्ना गोवंश ने शनिवार की रात उसकी चार बीघे मटर, शिवनारायण पाल की छह बीघा मटर, राजू पाल की चार बीघा की मटर व दो बीघा का चना एवं सुदेश वर्मा की छह बीघा मटर की फसल को चट कर दिया है। किसानों ने सोमवार को मामले की शिकायत डीएम से करने की बात कही है। बता दें कि इसके पूर्व भी इसी गांव के आधा दर्जन किसानों की 28 बीघे की फसल को अन्ना गोवंश ने नष्ट कर दिया था।
तब किसान मामले की शिकायत समाधान दिवस में कर चुके हैं। किसानों का आरोप है कि आश्रय स्थल में बंद गोवंश को रात के अंधेरे में छोड़ दिया जाता है। इससे किसानों की फसलें नष्ट हो रही हैं। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामकिशोर यादव ने किसानों के आरोप को निराधार बताते हुए कहा कि पड़ोसी गांवों से आने वाले गोवंश फसलों को क्षति पहुंचे हैं। रात में गोवंश को छोड़ने का आरोप बेबुनियाद है।
अन्ना मवेशियों ने फसलों को किया नष्ट
हमीरपुर। बिवांर क्षेत्र के निवादा गांव निवासी शिवसहाय सोनी की आठ बीघे मटर की फसल को अन्ना पशुओं ने नष्ट कर दिया। किसान हुनर सिंह यादव, गट्टू विश्वकर्मा व जगदंबा पांडेय की फसल को भी नुकसान पहुंचाया है। किसानों का आरोप है कि निवादा की गोशाला का निर्माण कार्य पूरा न होने से भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। अन्ना पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए दिन रात खेतों में रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। किसानों ने गोशाला का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराकर अन्ना पशुओं को बंद कराने की मांग की है।
अधिक पानी छोड़े जाने से माइनर फटी
पत्योरा (हमीरपुर)। गांव से यमुना नदी से संचालित 60 क्यूसेक क्षमता की कैनाल जीर्णशीर्ण हालत में है। जिससे अधिक पानी छोड़े जाने से आए दिन माइनर फटती है। जिससे पानी की बर्बादी के साथ बोई फसल में पानी भरने से नुकसान होता है।
पत्योरा निवासी किसान दिनेश कुमार दुबे ने बताया कि दो दिन पूर्व पत्योरा माइनर फटी थी। जिससे गेहूं का खेत जलमग्न हो गया, इससे खाद-बीज बर्बाद हो गया। छुट्टन दुबे का करीब दो बीघा, बाबूराम निषाद का डेढ़ बीघा व मन्ना यादव के एक बीघा खेत में पानी भरने फसल खराब हो गई। शनिवार को मिट्टी डालकर माइनर बनवाई गई, लेकिन बनते ही फिर अधिक पानी छोड़े जाने से माइनर उसी जगह से फट गई।
जिससे करीब पांच बीघे फसल जलमग्न हो गई। बताया कि रात भर बराबर पानी चलता रहा किसी ने फाटक नहीं बंद किया। किसान अनंता सिंह ने बताया कि उसने कैनाल के कर्मचारी बाबू व जगदंबा महाराज को फोन कर सूचना दी कि माइनर का पानी कम किया जाए नहीं तो माइनर फट जाएगी। लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया और रात में माइनर फट गई। अवर अभियंता राहुल वर्मा ने कहा कि किसानों की लापरवाही के चलते माइनर फट जाती है। कहा कि जो भी किसान फाटक खोलेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कहा कि जल्द ही मिट्टी डलवाकर उसकी मरम्मत कराई जाएगी।
... और पढ़ें

मनजीत ने रविंद्र को किया चित

मुस्करा (हमीरपुर)। गुदरिया बाबा सैरौ मेला में आयोजित दो दिवसीय इनामी दंगल के आखिरी दिन फाइनल कुश्ती में पंजाब के मनजीत पहलवान ने इंदौर के रविंद्र को पराजित कर चैंपियनशिप जीतीं। दंगल कमेटी ने विजयी पहलवान को 11 हजार रुपये व शील्ड प्रदान की।
दो दिवसीय अंतर जनपदीय दंगल का शुभारंभ समाजसेवी राजा पांडेय ने पहलवानों के हाथ मिलाकर किया। बाल किशन पहलवान मवई ने बल्लू पहलवान हरियाणा व शिवमंगल पहलवान बांदा ने राहुल पहलवान कोलकाता को चारों खाने चित कर बाजी मारी। विजय पहलवान धोहल व कपिल पहलवान बांदा, पुष्कर पहलवान फतेहपुर व रविंद्र पहलवान इंदौर, कल्लू पहलवान बांदा व राजू पहलवान चित्रकूट की कुश्तियां बराबरी पर छूटीं। श्याम खरेला ने विवेक बांदा को कड़ी टक्कर देकर विजय हासिल की।
विजयी पहलवानों को पुरस्कार वितरण मुख्य अतिथि नागास्वामी दिनेश मुनि ने किया। प्रधान त्रिभुवन सिंह राजपूत ने नागा स्वामी को 25 हजार एवं वस्त्र तथा अन्य संतों को सम्मानित किया। एनाउंसर की भूमिका कमलेश बांदा ने एवं रेफरी राजू मझगांव रहे। दंगल कमेटी के भूपेंद्र सिंह राजपूत, जयराम लखेरा, विमल त्रिवेदी, संजय राजा बुंदेला, जितेंद्र द्विवेदी, केशव द्विवेदी, भूरा गुप्ता ने बाहर से आए पहलवानों का आभार प्रकट किया।
... और पढ़ें

स्वामी ब्रह्मानंद प्रतिभा खोज परीक्षा के टॉपर सम्मानित

राठ। एक पखवारे पूर्व कराई गई स्वामी ब्रह्मानंद प्रतिभा खोज परीक्षा में क्राइस्ट कान्वेंट स्कूल के चार विद्यार्थियों ने टॉप टेन में स्थान पाया। सोमवार को पुरातन छात्र परिषद के महासचिव डॉ. एसजी राजपूत व कोषाध्यक्ष डॉ. द्रगपाल सिंह राजपूत ने विद्यार्थियों को सम्मानित किया।
24 नवंबर को पुरातन छात्र परिषद बीएनवी डिग्री कालेज की ओर से स्वामी ब्रह्मानंद प्रतिभा खोज परीक्षा आयोजित कराई गई थी। ब्रह्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय व नवोदय विद्यालय में आयोजित परीक्षा में कुल 561 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया था। जूनियर ग्रुप में मोनिका सिंह, रोशनी, स्वपनिल चौहान, हिमांशु, गौरव प्रजापति, यशवर्धन सिंह, पुनीत सिंह, यशवंत कुमार, आदिल मोहम्मद, अजीत सिंह, आयुषी राजूपत, प्रेम नारायण, सोहनी देवी व पीयूष राजपूत टॉपटेन रहे।
वहीं सीनियर में रामप्रकाश, प्रहलाद कुशवाहा, अभिषेक महान, प्रमोद गुप्ता, रमेश सिंह गौतम, अंशुल पस्तोर, आशीष कुमार, चंद्रशेखर, नीरज कुमार व रामकेश टॉप टेन में रहे। इस परीक्षा में क्राइस्ट कान्वेंट स्कूल की मोनिका सिंह राजपूत, स्वपनिल चौहान, यशवर्धन सिंह राजपूत व पुनीत सिंह राजपूत ने जूनियर वर्ग की टॉप टेन सूची में स्थान पाया है। प्रबंधक एस धनबालन, प्रिंसपल आर दयाल ने शुभकामनाएं दीं।
... और पढ़ें

खड़े पेड़ से टकराकर दो की मौत

राठ। उरई-राठ हाईवे पर मसगांव मोड़ के पास तेज रफ्तार बिना हेलमेट लगाए दो बाइक सवार पेड़ से टकरा गए। हादसे में युवक व महिला की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लिया है। साथ ही परिजनों को सूचना देकर बुलाया है।
जनपद महोबा के थाना पनवाड़ी के अलीपुरा गांव निवासी इंद्रपाल राजपूत (40) पुत्र मूलचंद गोहांड की ओर से सोमवार देर शाम करीब छह बजे बाइक से आ रहा था। बाइक में उसके साथ परिवार की ही एक महिला भी सफर कर रही थी। उरई मार्ग पर मसगवां मोड़ के पास तेज रफ्तार बाइक सड़क पर लगे पेड़ से जा टकराई।
इस दुर्घटना में बाइक सवार दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। राहगीरों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर सीएचसी में रखवा दिया है। मृतक महिला अलीपुरा गांव निवासी कुंजन (35) पत्नी छत्रपाल लोधी बताई जा रही है। कोतवाल मनोज शुक्ला ने बताया कि मृतक के पास मिले मोबाइल फोन के जरिये उसके परिजनों को सूचना दी गई है। बताया कि मृतक का नाम इंद्रपाल बताया गया है।
कहा कि परिजनों के आने पर मामले की जानकारी होगी। बतादें कि उरई मार्ग पर मसगवां गांव के पास सड़क पर दो पेड़ खड़े हैं। लोनिवि ने सड़क बनवाने के बाद भी पेड़ नहीं काटे हैं। इन पेड़ की वजह से यह एक्सीडेंट प्वाइंट बना हुआ है।
... और पढ़ें

दिनभर इंतजार के बाद भी नहीं हुए नसबंदी आपरेशन

राठ। नसबंदी के लिए सोमवार सुबह सीएचसी पहुंची महिलाएं दिन भर इंतजार करती रहीं। डॉक्टर के न आने पर नसबंदी आपरेशन नहीं हो सके। आक्रोशित महिलाओं की शिकायत पर भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता ने सीएमओ व सीएचसी प्रभारी से विरोध जताया।
परिवार नियोजन राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत कस्बे के सीएचसी में नसबंदी आपरेशन का शिविर लगा। राष्ट्रीय कार्यक्रम होने के बावजूद आए दिन शिविर में अनियमितताओं के मामले देखने को मिल रहे हैं। कुछ दिन पहले ही नसबंदी करने वाले डॉक्टर पर एक आशा कार्यकर्ता ने महिला से बदसलूकी व पांच हजार रुपये रिश्वत मांगने का आरोप लगाते हुए एसडीएम से शिकायत की थी। आए दिन शिकायतों के बावजूद उचित कार्रवाई न होने पर डॉक्टर इस कार्यक्रम को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।
सोमवार सुबह नौरंगा क्षेत्र की दर्जनों महिलाएं नसबंदी कराने सीएचसी पहुंची। रक्त परीक्षण कराने के बाद महिलाएं दिन भर आपरेशन के इंतजार में बैठी रहीं। शाम पांच बजे तक डॉक्टर के न पहुंचने पर आक्रोशित महिलाओं ने विरोध जताया। मौके पर पहुंचे भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता को मामले की जानकारी दी।
मनोज गुप्ता ने बताया कि उन्होंने सीएमओ सहित सीएचसी अधीक्षक से मिल मामले में विरोध जताया है। वहीं सीएचसी प्रभारी केके मिश्रा ने बताया कि डॉ. आरके कटियार के न आने पर नसबंदी नहीं हो सकी है। देर शाम महिलाएं निराश होकर अपने गांवों को लौट गईं।
... और पढ़ें

बाइक व कार चालक के विवाद, हंगामा

राठ। नगर के पड़ाव चौराहा शक्ति मंदिर के पास सोमवार सुबह बाइक व चार पहिया वाहन के आमने सामने आने पर चालकों के बीच विवाद हो गया। बीच सड़क पर हंगामा होने से करीब एक घंटे तक मुख्य मार्ग पर जाम लगा रहा।
नगर के महोबा मार्ग शक्ति मंदिर के पास संकरा मार्ग होने से आए दिन जाम की स्थिति बनी रहती है। सोमवार सुबह करीब 11 बजे पनवाड़ी मार्ग से आ रही कार सामने से आ रही बाइक से टकराने से बच गई। दोनों वाहन आमने सामने आने पर चालकों में कहासुनी होने लगी। जिस वजह से मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति बन गई।
मार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन लग गईं। सूचना पर यूपी 112 की टीम मौके पर पहुंची। विवाद कर रहे युवकों को पुलिस अपने साथ कोतवाली ले गई। वहीं सड़क पर आड़े तिरछे वाहन खडे़ करने व अतिक्रमण के चलते सोमवार दिन में लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ा। बजरिया से लेकर नगर पालिका कार्यालय तक दिन में कई बार जाम की स्थिति बनी। लोगों ने बताया कि कस्बे में यातायात कर्मी तैनात नहीं हैं। जिसके चलते जाम की समस्या से निजात नहीं मिल रहा है।
... और पढ़ें

पत्नी के गम में अधेड़ ने फांसी लगा दी जान

मौदहा। क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में अधेड़ व युवक ने फांसी लगा ली है। जिसमें अधेड़ की मौत हो गई। वहीं युवक को गंभीर हालत में सदर अस्पताल भेजा गया है। फांसी लगाने वाला अधेड़ पत्नी की मौत से गमगीन था।
सिसोलर थानाक्षेत्र के बम्हरौली गांव निवासी महेश (45) ने रविवार रात घर के बाहर एक पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी। वह खेती किसानी कर परिवार का भरण पोषण करता था। सोमवार की सुबह पेड़ पर लटका शव देख परिवार में कोहराम मच गया। परिजनों ने बताया कि महेश की पत्नी की पांच माह पूर्व मौत चुकी है उसके दो बेटे हैं। बताया कि वह पत्नी के मौत के बाद बेहद गमगीन रहता था।
पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। उधर कोतवाली क्षेत्र के परछछ गांव निवासी नीरज (18) पुत्र सियाराम ने गृहकलह के चलते सोमवार दोपहर नाराज होकर घर में फांसी लगाकर आत्महत्या करनी चाही। तभी परिजनों ने उसे देख फांसी के फंदे से नीचे उतारा और गंभीर हालत में कस्बे के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद उसे जिला चिकित्सालय हमीरपुर भेजा गया है।
... और पढ़ें

सीबीआई ने एमएलसी समेत कई कारोबारियों के फ्लैट का लिया जायजा

हमीरपुर। खनन घोटाले की जांच करने वाली सीबीआई टीम ने सपा एमएलएसी और पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष के पिता समेत तमाम मौरंग कारोबारियों के मथुरा में बने फ्लैटों का जायजा लिया। दिल्ली जाने से पहले रास्ते में सीबीआई अधिकारियों ने मथुरा वृंदावन में मौरंग कारोबारियों के बने फ्लैटों और अन्य संपत्ति का स्थलीय निरीक्षण किया। इससे मौरंग कारोबारियों में हड़कंप मचा है। सीबीआई ने अगले माह फिर आकर जांच करने के संकेत दिए हैं।
खनन घोटाले की जांच करने पिछले 25 नवंबर को सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम मुख्यालय स्थित मौदहा बांध निर्माण खंड के निरीक्षण भवन आई थी। लगातार 11 दिनों तक अवैध खनन को लेकर मौरंग कारोबारियों और इससे जुड़े अधिकारियों को तलब कर बयान लिए। एमएलसी रमेश मिश्रा, उनके भाई दिनेश मिश्रा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संजय दीक्षित के चाचा राकेश दीक्षित और एमएलसी के मुनीम बाबू नारायण कुशवाहा से भी लंबी पूछताछ की गई। 11 दिनों तक चली जांच पड़ताल में सीबीआई को वन क्षेत्र के अंदर 43 मौरंग खनन के पट्टों के लिए जारी की गई एनओसी में गड़बड़झाला मिला।
जिसे लेकर वन विभाग के अभिलेख खंगाले और तत्कालीन तथा कानपुर देहात के डीएफओ ललित किशोर गिरि, एसडीओ संजय शर्मा, डिस्पैच लिपिक, प्रशासनिक अधिकारी, कंपाइलर बाबू के अलावा रिटायर्ड रेंजर एके मिश्रा, वन दरोगा सहित नौ कर्मियों से सीबीआई ने पूछताछ की। जिला सूचना, एसपी आवास स्थित गोपनीय कार्यालय और खनिज विभाग में भी अभिलेख खंगालने के साथ ही अधिकारियों से पूछताछ की। याचिकाकर्ता विजय द्विवेदी एडवोकेट ने बताया कि पिछले छह दिसंबर को सीबीआई यहां से मथुरा वृंदावन पहुंची।
बताया कि एमएलसी रमेश मिश्रा, उनके भाई दिनेश मिश्रा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष संजय दीक्षित के पिता सत्यदेव दीक्षित समेत एक दर्जन मौरंग कारोबारियों मथुरा में फ्लैट खरीदे हैं। ये फ्लैट करोड़ों कीमत के हैं। जिनकी रजिस्ट्री एक ही दिन कराई गई थी। मौरंग कारोबारियों के अलावा कुछ बड़े अधिकारियों के भी फ्लैट हैं। जो सभी अब सीबीआई के रडार पर आ गए हैं। उन्होंने बताया अवैध खनन के साथ सिंडीकेट के जरिये वसूली गई धनराशि मौरंग कारोबारियों ने फ्लैटों के खरीद में लगाई है। जिनके पुख्ता साक्ष्य सीबीआई के हाथ लग गए हैं। सीबीआई अब अगले माह फिर मुख्यालय आकर अवैध खनन और सिंडीकेट के नेटवर्क की जांच करेगी।
याचिकाकर्ता विजय द्विवेदी एडवोकेट ने बताया कि अवैध खनन के खेल में वन विभाग भी शामिल रहा है। वन विभाग ने मौरंग के ट्रकों से राजस्व वसूली के लिए मुख्यालय समेत पूरे जिले में बैरियर खोले थे। इन बैरियरों में वन विभाग के कर्मचारी प्रति ट्रक 1100 रुपये की वसूली करते थे। प्रतिदिन करीब आठ हजार ट्रक मौरंग का परिवहन करते थे। इस बात की टोल प्लाजा बैरियर से सीबीआई की पड़ताल में पुष्टि हो चुकी है।
... और पढ़ें

ढाबा में खाना खाकर डंपर चालक व हेल्पर बेहोश

भरुआसुमेरपुर। नेशनल हाईवे-34 पर रविवार की रात नारायनपुर गांव के समीप एक ढाबा में खाना खाने के बाद चालक व हेल्पर बेहोश हो गए। सुबह दोनों को बेहोशी की हालत में राहगीरों की मदद से पुलिस ने पीएचसी में भर्ती कराया। जहां चालक की हालत नाजुक होने पर सदर अस्पताल भेजा गया है।
लखीमपुर निवासी निवासी डंपर चालक विजय कुमार वर्मा (52) ने खलासी विपिन कुमार (22) निवासी सीतापुर के साथ रविवार रात करीब 10 बजे हाईवे किनारे नारायनपुर गांव के पास एक ढाबे में खाना खाया था। खाना खाने के बाद चालक ने दूध तथा हेल्पर ने चाय पी। इसके बाद दोनों डंपर में लेट गए और बेहोश हो गए। सुबह 10 बजे के बाद हेल्पर को थोड़ा होश आया तो उसने देखा कि मोबाइल गायब है।
परंतु रुपये सही सलामत है। किसी तरह वह डंपर को लेकर फैक्टरी एरिया तक आया और फिर बेहोश होने लगा। यहां पर उसने आगे जा रहे एक डंपर को पीछे से टक्कर मार दी। इस घटना के बाद वह डंपर खड़ा कर सड़क किनारे लेट गया।
राहगीरों की सूचना पर पुलिस चौकी के सिपाही बबलेश ने दोनों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर चालक को सदर अस्पताल रेफर किया गया। वहीं हेल्पर की हालत में सुधार है। हेल्पर ने बताया कि उनके मोबाइल गायब हैं। उसने कहा कि वह घटनास्थल पर जाकर ही बता सकता है कि कहा खाना खाया था।
... और पढ़ें

अन्ना गोवंश को सर्दी से बचाने के पुख्ता इंतजाम करें

भरुआसुमेरपुर। पशुपालन विभाग के निदेशक प्रशासन एवं विकास डा. यूपी सिंह ने विकासखंड क्षेत्र का दौरा कर नगर पालिका परिषद हमीरपुर सूरजपुर स्थित गोशाला व ब्लाक क्षेत्र की कुंडौरा, पंधरी, पारा रैपुरा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के बाद अन्ना गोवंश को सर्दी से बचाने के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए।
पशुपालन विभाग के निदेशक ने रविवार को क्षेत्र की गोशालाओं का औचक निरीक्षण किया। सबसे पहले उन्होंने नगरपालिका परिषद हमीरपुर की सूरजपुर गांव में संचालित गोशाला का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने कुंडौरा, पंधरी, पारा रैपुरा में बनाए गए अस्थायी अन्ना गोवंश आश्रय स्थल देखे। उन्होंने नगरपालिका सहित सभी ग्राम पंचायतों को कड़े निर्देश दिए कि अन्ना गोवंश को सर्दी से बचाने के लिए तत्काल व्यवस्थाएं कराई जाएं।
सभी अन्ना गोवंश की टैगिंग कराई जाए। इस मौके पर मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी देवेंद्र सिंह यादव, डा. पंकज सचान, पशुधन प्रसार अधिकारी अदिति कुमार शुक्ला, राकेश शुक्ला, आरबी सिंह यादव, ग्राम प्रधान कुंडौरा अवधेश कुमार यादव, पंधरी प्रधान अरविंद उर्फ बाले गुप्ता, पारा प्रधान बिहारीलाल प्रजापति आदि मौजूद रहे।
टिन शेड न होने से जताई नाराजगी
कुरारा। कस्बा के कान्हा पशु आश्रम सहित पांच गांव की अस्थायी गोशालाओं का निरीक्षण नोडल अधिकारी मनोज अवस्थी ने किया। निरीक्षण के दौरान गोशाला में अन्ना पशु बंद मिले तीन गोशालाओं में टिन शेड न होने पर नाराजगी जताई। प्रधान व सचिव को एक सप्ताह के अंदर लगवाने के निर्देश दिए। शासन द्वारा नामित किए गए डिप्टी डायरेक्टर नोडल अधिकारी मनोज अवस्थी ने कस्बा में निर्माणाधीन कान्हा पशु आश्रम का निरीक्षण किया। ठेकेदार को शीघ्र निर्माण करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

दहेज के लिए शादी से किया इनकार

राठ। दहेज की मांग लेकर वर पक्ष ने तिलक के बाद शादी से इनकार कर दिया। कोतवाली क्षेत्र निवासी युवती ने बताया कि उसका रिश्ता नंदना गांव निवासी विक्रम के साथ तय हुआ था। पिता ने 13 नवंबर को तिलक में एक लाख खर्च किए थे। मगर 14 नवंबर को अतिरिक्त दहेज की मांग कर वर पक्ष ने गोद भराई रस्म करने से इनकार कर दिया। जिसकी शिकायत उसने आईजीआरएस पर की।
आरोप है कि कोतवाली के एसआई ने तथ्यहीन आख्या लगा मामले का उचित निस्तारण नहीं किया है। बताया कि दहेज की मांग को लेकर शादी तोड़नेे से उसका परिवार मानसिक तनाव से गुजर रहा है। आरोप है कि जांच अधिकारी जबरन दहेज लोभियों के पुत्र से शादी करने का दबाव बना रहा है। पीड़िता ने कार्रवाई की मांग की है। संवाद
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election