विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

40 केंद्रों में आज से 31, 264 छात्र-छात्राएं देंगे बोर्ड परीक्षा, केंद्रों में सीसीटीवी, पानी, प्रकाश, फर्नीचर की व्यवस्था हुई दुरुस्त

हमीरपुर। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार से शुरू होंगी। प्रशासन ने परीक्षा को नकलविहीन कराने के लिए कमर कस ली है। विभाग ने 40 परीक्षा केंद्रों को तीन भागों में बांटा है। जिसके लिए सभी केंद्रों में सीसीटीवी लगाए गए हैं। जिनकी निगरानी आनलाइन की जाएगी। इसके लिए डीआईओएस कार्यालय में तीन एलसीडी लगाकर कंट्रोम रूप बनाया गया है। परीक्षा कराने के लिए 1955 कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति की गई है। छह केंद्र संवेदनशील श्रेणी के दायरे में हैं।
माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा आज से शुरू है। परीक्षा में हाईस्कूल व इंटर के 31 हजार 264 छात्र छात्राएं सम्मिलित होंगे। मंगलवार को हाईस्कूल प्रथम पाली में सुबह आठ से सवा 11 बजे तक हिंदी व इंटरमीडिएट की शाम पाली में दो से सवा पांच बजे तक हिंदी की परीक्षा होगी। कुल 40 परीक्षा केंद्रों में सात राजकीय इंटर कालेज, 17 अशासकीय सहायता प्राप्त व 16 वित्तविहीन इंटर कालेज हैं। हाईस्कूल में कुल 16 हजार 405 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।
इनमें संस्थागत छात्र 8752 व छात्राएं 7553 हैं। व्यक्तिगत परीक्षार्थियों में 52 छात्र व 84 छात्राएं हैं। वहीं इंटरमीडिएट में 14859 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। संस्थागत में 7977 छात्र व 6491 छात्राएं हैं। इंटर की व्यक्तिगत में 100 छात्र व 291 छात्राएं हैं। डीआईओएस श्याम सरोज वर्मा ने बताया कि 1955 अध्यापकों को कक्ष निरीक्षक बनाया गया है। जिसके लिए अध्यापकों को परिचय पत्र भी जारी किए जा चुके हैं।
इसी के साथ नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जनपद को चार जोन में बांटकर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। इसके अलावा 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा छह स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा केंद्रों में नजर रखेंगे। साथ ही चार उड़नदस्ते भी गठित किए गए हैं। उन्होंने कहा छह केंद्र संवेदनशील श्रेणी के दायरे में हैं। इन केंद्रों पर नजर रखने के लिए बीएसएनएल, वोडाफोन व अन्य नेटवर्क से आनलाइन जोड़ा गया है।
इस्लामिया इंटर कालेज में लगी कक्ष लिस्ट को देखते छात्र।
इस्लामिया इंटर कालेज में लगी कक्ष लिस्ट को देखते छात्र।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

हादसे में बाइक सवार दंपति की मौत, साले के अंतिम संस्कार के बाद पत्नी संग गांव जा रहा था

राठ। उरई मार्ग पर चिकासी गांव के पास बिना हेलमेट लगाए बाइक सवार दंपति को सामने से आ रहे वाहन ने रौंद दिया। जिससे दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम भेजा।
जालौन जनपद के मोहम्मदाबाद गांव निवासी नंदलाल सैनी (38) की ससुराल राठ कोतवाली के इटायल गांव में है। परिजनों ने बताया रविवार को नंदलाल के साले की मौत हो गई थी। जिसके अंतिम संस्कार में शामिल होने नंदलाल अपनी पत्नी राजकुमारी (35) के साथ इटायल गांव आया था।
सोमवार शाम बाइक से पत्नी को लेकर वापस जा रहा था। उरई मार्ग पर ब्रंदावन एकेडमी आवासीय विद्यालय के पास मोड़ पर किसी वाहन ने टक्कर मार दी। जिससे दोनों घायल हो गए। जब तक राहगीरों की नजर पड़ी दोनों की मौत हो चुकी थी।
सूचना पर पहुंची चिकासी पुलिस ने जेब में पडे़ कागजात से उनकी शिनाख्त कराई और परिजनों को सूचना दी। दंपति के दो पुत्र आकाश (18) व विकाश (15) हैं। थानाध्यक्ष चिकासी ने बताया वाहन के बारे में पता किया जा रहा है।
मृतक नंदलाल की फाइल फोटो
मृतक नंदलाल की फाइल फोटो- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

पालिका के 11 विकास कार्यों के टेंडर निरस्त, निर्माण कार्य की जांच में दोष मिलने पर हुई कार्रवाई

मौदहा। नगर पालिका परिषद के छह करोड़ रुपये से अधिक लागत के निर्माण कार्यों की जांच के बाद दोष मिलने पर डीएम ने 11 निर्माण कार्य के टेंडर निरस्त कर दिए हैं। इनमें ज्यादातर मुख्य मार्गों की पटरियों में इंटर लाकिंग का कार्य 50 प्रतिशत से अधिक हो चुका था। अब इन कार्यों के दोबारा टेंडर कराए जाने की तैयारी है।
पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी राजेश वर्मा ने बताया मुख्य मार्ग में बड़े चौराहे से मलिकुआं चौराहा व इससे जुड़े कपसा मार्ग के छिमौली तिराहे तक सड़क के दोनों ओर इंटर लाकिंग के टेंडर दिए गए थे।
इनके कार्य भी प्रारंभ हो गए थे, इसी बीच कार्यों की गुणवत्ता ठीक न होने की शिकायत पर डीएम ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने निर्माण कार्यों की जांच के लिए एसडीएम अजीत परेश की अध्यक्षता में अधिशासी अभियंता, आरईएस व लोनिवि के सहायक अभियंता की टीम बनाकर सभी कार्यों की गुणवत्ता की जांच कराई गई। इनमें 11 कार्य मानक के विपरीत पाए गए। इन्हें निरस्त कर नए टेंडर कराए जाने के आदेश दिए गए थे।
बताया जिन छह ठेकेदारों के 11 कार्य निरस्त किए हैं। इस कार्रवाई से ठेकेदारों को झटका लगा है। एसडीएम ने सोमवार को संबंधित अधिकारियों के साथ कई निर्माण कार्यों की मौके पर पड़ताल की और आवश्यक निर्देश दिए।
... और पढ़ें

परिषदीय विद्यालयों का कान्वेंट की तरह होगा कायाकल्प, प्रधानों व सचिवों को निर्देश

भरुआसुमेरपुर। शासन ने परिषदीय विद्यालयों का कान्वेंट स्कूल की तर्ज पर कायाकल्प कराने का निर्णय लिया है। बुधवार को विकासखंड कार्यालय में आयोजित बैठक में एसडीएम सदर व बीएसए ने प्रधानों, पंचायत सचिवों एवं प्रधानाध्यापकों को सरकार की नीतियों से अवगत कराया। विद्यालयों का कायाकल्प कराने के निर्देश दिए।
शासन ने दिल्ली मॉडल की तरह परिषदीय विद्यालयों को चकाचक कर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्णय लिया है। एसडीएम सदर राजेश कुमार चौरसिया ने प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिव एवं प्रधानाध्यापकों के साथ बैठक ली। कहा विद्यालयों में फर्श, मॉडल शौचालय, पेयजल, बिजली, साफ-सफाई, उठने बैठने की व्यवस्था के साथ साज सज्जा में कोई कमी नहीं छोड़ना है। इसमें पंचायतें पूरा सहयोग देंगी।
शिक्षा की गुणवत्ता में भी बेहतर सुधार करना है। ताकि यहां से निकलने वाले छात्र-छात्राएं किसी निजी संस्थान की शिक्षा के मुकाबले कमजोर साबित न हों। इसको लेकर कायाकल्प किया जाना है। बीएसए सतीश कुमार ने कहा सभी सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। बीडीओ रत्नेश सिंह ने कहा कि पंचायतें विद्यालयों की सूरत बदलने में पूरा सहयोग करेंगी। खंडशिक्षा अधिकारी व्यास देव, एपीओ मनरेगा जितेंद्र कुमार व प्रधान और ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।
बैठक में मौजूद प्रधान व सचिव।
बैठक में मौजूद प्रधान व सचिव।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें
सुमेरपुर विकासखंड सभागार में प्रधान व सचिव की बैठक को संबोधित करते एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया। सुमेरपुर विकासखंड सभागार में प्रधान व सचिव की बैठक को संबोधित करते एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया।

तकनीकी सहायकों की हो रही उपेक्षा, बैठक में नई कार्यकारिणी का गणन, दिलीप बने जिलाध्यक्ष

हमीरपुर। मनरेगा तकनीकी सहायक वेलफेयर एसोसिएशन का जिला स्तरीय सम्मेलन मुस्करा विकासखंड में हुआ। जिसमें एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा संघ की लड़ाई अंतिम सांस तक लड़ी जाएगी। इसके बाद नई कार्यकारिणी का गठन किया गया।
प्रदेश अध्यक्ष रघुनाथ पटेल ने कहा मनरेगा जैसी महत्वाकांक्षी योजना में काम कर रहे डिप्लोमा इंजीनियर तकनीकी सहायकों की हमेशा से उपेक्षा होती रही है। अल्प मानदेय पर उनसे काम कराया जा रहा है। अफसरों के उत्पीड़न का भी शिकार होना पड़ता है। उन्होंने संघ के हितों के लिए होने वाले आंदोलन के बारे में बताया।
कहा प्रदेश भर में अभियान चलाकर संघ के पदाधिकारी विधायक व सांसदों के माध्यम से मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन डीएम के जरिये भेजे हैं। 14 व 16 मार्च को जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करेंगे। पूर्व जिलाध्यक्ष अजय द्विवेदी ने संगठन की समस्याओं पर चर्चा की। जिलाध्यक्ष दिलीप कुमार शुक्ला ने संगठन की मजबूती पर जोर दिया। सम्मेलन में नई कार्यकारिणी में दिलीप शुक्ला को फिर जिलाध्यक्ष चुना गया है।
हरि सिंह राजपूत संरक्षक, राकेश कुमार महामंत्री, राजेंद्र नामदेव संयुक्त मंत्री, दयाशंकर गुप्ता कोषाध्यक्ष, मनोज द्विवेदी को मीडिया प्रभारी, उपेंद्र सेंगर को जिला उपाध्यक्ष बनाया गया। संत भुवन को मौदहा, हरिओम को सुमेरपुर, विवेक खरे को कुरारा, कुलदीप द्विवेदी मुस्करा, विनय शुक्ला सरीला, कल्पनाथ गोहांड, संजीव कुमार को राठ विकासखंड का अध्यक्ष चुना गया।
... और पढ़ें

आग से गृहस्थी का सामान जला

कुरारा। थानाक्षेत्र के बेरी गांव में मंगलवार की रात एक रिहायशी मकान में आग लग गई। जिससे गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों ने मशक्कत के बाद आग बुझाई। बेरी गांव निवासी भोला उर्फ डालचंद्र अनुरागी परिवार सहित गांव में हो रही रासलीला देखकर वापस आकर सो गया। रात करीब तीन बजे लोगों का शोरगुल सुन उसकी नींद खुली तो देखा कि उसके मकान में आग लगी है।
जिससे वह लोग बाहर को भागे। पीड़ित ने बताया कि आग से कमरे में रखा पांच क्विंटल गेहूं, चना, सरसों के अलावा गृहस्थी का सामान जल गया है। ग्रामीणों ने मिलकर आग पर काबू पाया।
उधर, थाना बिवांर के पाटनपुर निवासी मुरलीधर पुत्र गजोधर ने थाने में तहरीर देकर कहा कि मंगलवार रात करीब 10 बजे जब वह और उसके परिजन घर में सो रहे थे। तभी अज्ञात लोगों ने पीछे से उसके मकान में आग लगा दी। वहीं पड़ोसियों ने जब मकान में आग देखी तो शोर मचाकर जानकारी दी। लोगों की मदद से उसने आग पर काबू पाया। आग से उसका करीब 15 हजार रुपये के नुकसान का अनुमान है। संवाद
... और पढ़ें

हमीरपुर: एटीएम कार्ड बनवाने पहुंचे पहलवान ने बैंक में किया हंगामा, पुलिस से अभद्रता

प्रतीकात्मक तस्वीर

स्वास्थ्य व शिक्षा के प्रति ग्रामीणों को किया जागरूक

हमीरपुर। ओम हरिहर स्नातकोत्तर महाविद्यालय कुंडौरा में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के छठवें दिन दरियापुर में स्वास्थ्य, शिक्षा व प्राथमिक स्वास्थ्य विषय पर जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रथम सत्र में स्वल्पाहार के बाद शिविरार्थियों ने कार्यक्रम स्थल की सफाई के बाद दरियापुर गांव में भ्रमण कर लोगाें को जागरूक किया।
इस मौके पर मुस्कान, स्मिता, प्रियंका, नंदनी, सारिका, खुशबू, रवि, अल्ताफ, फुरकान, यश, माया ने ग्रामीणों को शराब, तंबाकू का सेवन न करने की सलाह दी। प्रवक्ता बादशाह सिंह ने शिविरार्थियों को योग व व्यायाम करवाकर इसके फायदे बताए।
मुख्य अतिथि राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय के अधीक्षक मंगला प्रसाद ने सभी का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी सुरजीत सिंह, प्राचार्य डा. एमपी सिंह, प्रवक्ता रिजवान हाशमी, रफीक मोहम्मद आदि मौजूद रहे। संवाद
... और पढ़ें

वार्षिकोत्सव में बच्चों ने मन मोहा

खेड़ा शिलाजीत। गायत्री शिशु मंदिर स्कूल के वार्षिकोत्सव में छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राम प्रकाश, प्रधान शिवकरण तिवारी व रमेशचंद्र पांचाल रहे। छात्र-छात्राओं ने गीत, नाटक व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
छात्राओं ने देश रंगीला, राजा हरिश्चंद्र, नटखट गोपाल, रिकॉर्ड डांस, मां का दिल, दहेज प्रथा, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, लक्ष्मण शक्ति, अनपढ़ औरत, कवि सम्मेलन, धनुष यज्ञ जैसे कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम प्रस्तुत करने में काजल, पलक, अंशु, सिद्धा, आशिया, नेहा, काजल, पीयूष, नैतिक शामिल रहे। इस मौके पर प्रधानाचार्य रमेश चंद्र पांचाल, दयानंद विश्वकर्मा, मनीराम, शिवकुमार, रजनी, अर्चना मौजूद रहे। संवाद
... और पढ़ें

एसडीएम की चेतावनी पर अतिक्रमण हटना शुरू

मौदहा। इंटर लाकिंग कार्य में बाधक अतिक्रमणकारियों को एसडीएम की चेतावनी दी। इसके बाद टिन टप्पर व गुमटी हटाने का काम शुरू हो गया है। नगर पालिका ने मुख्य मार्ग पर सड़क के दोनों ओर इंटरलॉकिंग का कार्य प्रारंभ करा दिया है। इन कार्यों का लगातार अधिकारी निरीक्षण कर रहे है। संबंधित ठेकेदारों को पालिका ने 29 फरवरी तक सभी कार्य पूरे कराए जाने के निर्देश दिए है।
ठेकेदारों के सामने सबसे बड़ी समस्या अतिक्रमण है। जिससे अपना काम तत्परता से नहीं करा पा रहे हैं। मलिकुआं चौराहे से वंशनाला तक कई स्थानों में अधिक अतिक्रमण है। एसडीएम अजीत परेश व अधिशासी अधिकारी राजेश वर्मा ने अतिक्रमणकारियों को चेतावनी दी थी कि वह अपने अतिक्रमण हटा ले। इसके बाद दुकानदार अपनी गुमटी व टिन टप्पर हटाने में जुट गए हैं। संवाद
... और पढ़ें

1405 छात्र-छात्राओं ने पहले दिन छोड़ी बोर्ड परीक्षा, सीसीटीवी की रही निगरानी, परीक्षा केंद्रों का अधिकारियों ने लिया जायजा

हमीरपुर। यूपी बोर्ड परीक्षा मंगलवार को कड़ी निगरानी में शुरू हुई। सख्ती के चलते पहले दिन हाईस्कूल के 868 व इंटर के 537 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए पुलिस और शिक्षा विभाग अधिकारियों ने केंद्रों का निरीक्षण किया। डीएम व एसपी ने भी कई केंद्रों में जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिले के 40 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शुरू हुई। एडीएम विनय प्रकाश श्रीवास्तव, एएसपी संतोष कुमार सिंह, सीओ सदर अनुराग सिंह व एसडीएम सदर राजेश चौरसिया ने जीजीआईसी, जीआईसी व इस्लामियां इंटर कालेज समेत अन्य परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। डीआईओएस श्याम सरोज वर्मा ने बताया हाईस्कूल की प्रथम पाली में हिंदी के पेपर में पंजीकृत 16327 में 15459 छात्रों में परीक्षा दी। इंटरमीडिएट हिंदी में पंजीकृत 6090 में 5785 छात्र परीक्षा में उपस्थित रहे।
इसी प्रकार इंटर की सामान्य हिंदी में पंजीकृत 7530 में 7298 छात्र परीक्षा में उपस्थित रहे। कुरारा स्थित रामनारायण इंटर कालेज का परीक्षा केंद्र काफी देर कंट्रोल रूम से कटा रहा। डीआईओएस ने बताया परीक्षा केंद्रों को चार जोन में बांटा गया है। सरीला प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे में हाईस्कूल व इंटर बोर्ड की परीक्षाओं के दो केंद्र बनाए गए हैं। दोनों केंद्रों में पहले दिन हाईस्कूल की परीक्षा में 45 तथा इंटर की परीक्षा में 30 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे हैं। राजकीय इंटर कालेज के परीक्षा प्रभारी सतवंत कुमार ने बताया हाई स्कूल में में 411 में 20 तथा इंटर में 124 में से 7 तथा सामान्य हिंदी में 116 में 3 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
मौदहा प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे के पांच परीक्षा केेंद्रों में प्रथम पाली में हिंदी साहित्य की परीक्षा में हाईस्कूल के 140 व इंटर की हिंदी साहित्य परीक्षा में 56 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। कुरारा प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे के जीआईसी में सुबह प्रथम पाली में हिंदी पेपर में 25 व इंटर के पांच छात्र अनुपस्थित रहे। श्रीकंचन लाल सगुना इंटर कालेज के परीक्षा प्रभारी ब्रजेश श्रीवास्तव ने बताया उनके यहां सुबह की पाली में 10 छात्र अनुपस्थित रहे।
डीएम व एसपी ने केंद्रों का लिया जायजा
जिलाधिकारी डा. ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व एसपी श्लोक कुमार ने संयुक्त रूप से कृष्ण राज मंदिर इंटर कालेज छानी बुजुर्ग व भष्मानंद इंटर कालेज निवादा का औचक निरीक्षण किया। दोनों ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से होती पाई गई। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी रूम का निरीक्षण किया।
पांच छात्राओं की हालत बिगड़ी
मौदहा। गांधी इंटर कालेज में पेपर बटने के कुछ देर बाद ही कमरा नंबर 15, 16 व 18 में परीक्षा दे रही प्रियंका साहू, कशिश, सुमन व विमला के अलावा एक अन्य छात्रा की अचानक तबियत खराब हो गई। कई छात्राएं बेहोश हो गई। जिस पर कक्ष निरीक्षकों ने छात्राओं पर पानी के छींटे डाल उन्हें होश में लाने के प्रयास किया। सूचना केंद्र व्यवस्थापक पीएन सक्सेना को दी गई। केंद्र व्यवस्थापक ने स्वास्थ्य टीम को सूचना दी। स्वास्थ्य अधीक्षक डा. अनिल सचान विद्यालय पहुंच कर बेहोश छात्रा सहित सभी का प्राथमिक चिकित्सा शुरू की। जिस पर चार छात्राओं की हालत ठीक हो गई और वह अपनी परीक्षा देने अपने कक्षों में चली गई। लेकिन प्रियंका साहू की हालत में सुधार न होने पर वह परीक्षा से वंचित रह गई।
छात्रा की बी कापी हुई गायब
भरुआसुमेरपुर। राजकीय बालिका इंटर कालेज में सुबह की पाली में परीक्षा देने वाली एक छात्रा की बी कापी गायब हो जाने से हड़कंप मच गया। केंद्र में मधुमहाराज इंटर कालेज की हाईस्कूल की छात्रा क्रांति परीक्षा दे रही थी, छात्रा ने बताया उसने पहली कापी भरने पर बी कापी ली थी। जिसमें उत्तर लिखने के बाद प्रथम कापी में धागे से संलग्न कर दिया था। कहा कि उसने परीक्षा के उपरांत पूरी कापी कक्ष निरीक्षक के पास जमा कर दिया था। इसके बाद क्या हुआ उसे पता नहीं है। जब कापियों का बंडल बनाया गया तो इस छात्रा की बी कापी नहीं मिली। इस पर घटना से पुलिस को अवगत कराया गया। थानाध्यक्ष श्रीप्रकाश यादव कालेज पहुंच कर जांच पड़ताल की। लेकिन कापी नहीं मिली। बाद में केंद्र व्यवस्थापक ने कक्ष निरीक्षक शिवांगी शिक्षिका शिवानंद उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय सुमेरपुर व श्रवण कुमार शिक्षक पूर्व माध्यमिक विद्यालय सुमेरपुर के खिलाफ थाने में तहरीर दी है।
तिलक लगाकर दी शुभकामनाएं
भरुआसुमेरपुर। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कस्बे के श्रीगायत्री विद्या मंदिर इंटर कालेज के परीक्षा केंद्र में परीक्षा देने आए छात्र-छात्राओं का तिलक लगाकर व मुंह मीठा कराकर परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिलाया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री स्पर्श के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने परीक्षा केंद्र में आए परीक्षार्थियों को तिलक लगाया। नगर मंत्री ने कहा एबीवीपी ने छात्रों के उत्साहवर्धन के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया है।
परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी कंट्रोल रूम को देखते एडीएम व एएसपी।
परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी कंट्रोल रूम को देखते एडीएम व एएसपी।- फोटो : HAMIRPUR
परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करते डीएम ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व एसपी श्लोक कुमार।
परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करते डीएम ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व एसपी श्लोक कुमार।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

डीएम साहब हम मरे नहीं, जिंदा हैं, वृद्धा को मृत दिखाकर बंद की गई थी उसकी पेंशन

राठ। खंड विकास कार्यालय की सत्यापन रिपोर्ट में जीवित महिला को मृत दिखाकर वृद्धावस्था पेंशन बंद कर दी गई। पीड़िता ने जिला स्तरीय समाधान दिवस में पहुंच न्याय की गुहार लगाई। समाधान दिवस में 220 शिकायतों में से 60 का निस्तारण हुआ।
विकास खंड के परा गांव निवासी लड्डू (68) पत्नी अलमा ने बताया वह भूमिहीन है। शासन से मिलने वाली वृद्धावस्था पेंशन से गुजारा होता है। एक वर्ष पूर्व पेंशन बंद होने पर फरवरी 2019 को समाधान दिवस में प्रार्थना पत्र दिया था। जांच रिपोर्ट में ज्ञात हुआ कि खंड विकास कार्यालय से वृद्धावस्था पेंशन योजना के सत्यापन में उसे मृत दिखा दिया गया है। एक वर्ष से खुद को जीवित बताते घूम रही हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही।
समाधान दिवस में पहुंच जिलाधिकारी से पेंशन दिलाने की मांग की है। वहीं भारतीय किसान यूनियन ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को क्षतिपूर्ति दिलाने की मांग की है। साथ ही अन्ना प्रथा से बचाव के लिए तारबाड़ी योजना चालू कराने, यूनियन कार्यकर्ताओं पर लगे मुकदमे वापस लिए जाने, निजी नलकूपों के विद्युत कनेक्शन न काटे जाने आदि की मांग की है। रामपाल सिंह, रामप्रकाश, जगदीश मिश्रा, प्रहलाद सिंह, कमलापत, मोतीलाल, प्रभुदयाल राजपूत, मूरत सिंह, दुर्गसिंह आदि मौजूद रहे।
डीएम की संस्तुति पर ईओ को मूल तैनाती
कुरारा। स्थानीय नगर पंचायत में तैनात अधिशासी अधिकारी धर्मेंद्र सिंह के खिलाफ जिलाधिकारी ने 31 जनवरी को भेजी संस्तुति के आधार पर प्रमुख सचिव ने उनको मूल विभाग चिकित्सा स्वास्थ्य कल्याण में वापस किए जाने के आदेश दिए हैं। जिलाधिकारी ने शासन को बताया 31 जनवरी को अधिशासी धर्मेंद्र सिंह द्वारा अधिकारियों के प्रति आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करने व नगर पंचायत के कर्मचारियों के साथ अभद्रता करने के मामले में थाने में बीते 25 जनवरी को एनसीआर दर्ज हुई थी। जिसको संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने ईओ के विरुद्ध कार्रवाई की थी। प्रमुख सचिव मनोज कुमार ने जिलाधिकारी की संस्तुति को दृष्टिगत रखते हुए अधिशासी अधिकारी कुरारा के पद पर नियुक्ति को समाप्त करते हुए उनके मूल चिकित्सा स्वास्थ्य कल्याण विभाग में तत्काल वापस भेजे जाने के निर्देश दिए है। संवाद
महाविद्यालय को स्वकेंद्र बनाने की मांग
मौदहा। समाधान दिवस में 32 शिकायतों में सात का मौके पर निस्तारण किया गया। वहीं मुस्करा स्थित बुंदेलखंड नवोदय महाविद्यालय की दो दर्जन से अधिक छात्राओं ने परीक्षाओं के लिए महाविद्यालय को स्वकेंद्र बनाने की मांग की है। महाविद्यालय की छात्राओं ने ज्ञापन देकर बताया महाविद्यालय में परीक्षा के सभी मानक हैं। लेकिन इस वर्ष उनके केंद्र को निरस्त कर दिया गया। कहा छात्राओं को बारह किमी दूर मुस्करा स्थित राम प्रकाश दीक्षित महाविद्यालय गहरौली परीक्षा देने जाना पड़ता है। जहां साधन का अभाव है। इस मौके पर पूनम, पुष्पा, सरिता, सोनम, प्रीती, कोमल, अंजली, वर्षा, शहनाज, रोशनी, प्रियंका, अफसाना, रेखा, माया आदि मौजूद रहीं। एसडीएम अजीत परेश की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में सीओ सौम्या पांडेय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। संवाद
राठ तहसील में अपनी व्यथा बताती अधिकारियों द्वारा मृत दिखाई गई वृद्धा
राठ तहसील में अपनी व्यथा बताती अधिकारियों द्वारा मृत दिखाई गई वृद्धा- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us