विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

शर्मनाक: उन्नाव पीड़िता को पुलिस ने ढाई महीने दौड़ाया, कोर्ट-महिला आयोग के दबाव में दर्ज की रिपोर्ट

बृहस्पतिवार की सुबह पेट्रोल डालकर जलाई गई सामूहिक दुष्कर्म की पीड़िता आरोपियों पर कार्रवाई के लिए ढाई माह तक रायबरेली के लालगंज व उन्नाव के बिहार थाना पुलिस के चक्कर काटती रही। 

6 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हापुड़

शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

बंद मकान का ताला तोड़कर नकदी-जेवरात चोरी

बंद मकान का ताला तोड़कर नकदी-जेवरात चोरी
गढ़मुक्तेश्वर। गांव अठसैनी में बंद मकान के ताले तोड़कर चोरों ने हजारों रुपये की नकदी समेत जेवरात और अन्य कीमती सामान चोरी कर लिया। पीड़ित ने थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है।
गढ़ क्षेत्र के गांव अठसैनी निवासी खालिद ने बुधवार को थाने में तहरीर दी है। जिसका कहना है कि मंगलवार को वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ बीमार सास को देखने के लिए ससुराल गया था। देर होने पर रात में ससुराल में ही रूकना पड़ा। बुधवार की सुबह जब वह परिजनों के साथ घर पहुंचा, तो मैन गेट के ताले टूटे देखकर उसके होश उड़ गए। अंदर जाकर देखा, तो कमरों के ताले भी टूटे हुए थे और सारा सामान बिखरा पड़ा था। पीड़ित ने बताया कि मंगलवार की रात ताला तोड़कर घुसे चोरों ने घर में रखी 70 हजार रुपये की नकदी समेत लाखों रुपये कीमत के सोने चांदी के जेवरात और अन्य कीमती सामान चोरी कर लिया है। पीड़ित ने तहरीर देते हुए कार्रवाई की गुहार लगाई है। इंस्पेक्टर राजपाल सिंह तोमर का कहना है कि इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। तहरीर मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

गोल्ड कार्डों में फर्जीवाड़ा : हापुड़ में 10 आयुष मित्रों के कारनामों की खंगाली जाएगी कुंडली

गोल्ड कार्डों में फर्जीवाड़ा : हापुड़ में 10 आयुष मित्रों के कारनामों की खंगाली जाएगी कुंडली
जतिन त्यागी
हापुड़। विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत में हापुड़ जिले के अंदर आयुष मित्रों ने सेंध लगाकर, सैकड़ों फर्जी गोल्डन कार्ड जारी किए हैं। लखनऊ में समीक्षा के दौरान यह मामला पकड़ में आने के बाद शासन ने सीधे संज्ञान लिया है। जिसके बाद जिले में तैनात सभी 10 आयुष मित्रों के कारनामों की कुंडली खंगालनी शुरू कर दी गई है। पीएमओ भी मामले का संज्ञान ले सकता है, ऐसे में कई अधिकारी भी कार्रवाई की रडार में हैं। बहरहाल, एक आयुष मित्र पर एफआईआर के साथ ही, नोडल अधिकारी पर कार्रवाई के लिए भी शासन को रिपोर्ट प्रेषित की गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों तक बेहतर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए आयुष्मान योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत जिले के 33 हजार परिवारों को शामिल किया गया था। प्रत्येक परिवार के पांच सदस्यों को गोल्डन कार्ड मुहैया कराए जाने थे। विभागीय रिकॉर्ड के अनुसार अभी तक करीब 45 हजार लोगों को गोल्डन कार्ड मुहैया कराए जा चुके हैं।
लोगों को गोल्डन कार्ड की जानकारी देने और कार्ड मुहैया कराने के लिए सीएचसी व योजना में शामिल प्राइवेट अस्पताल, मेडिकल कॉलेजों में आयुष मित्रों को तैनात किया गया था। इन आयुष मित्रों को एक आईडी मिली थी, जो इन्हीं के रजिस्टर्ड नंबर से खुलती थी।
लखनऊ में समीक्षा के दौरान हापुड़ में एक आयुष मित्र द्वारा सैकड़ों की संख्या में फर्जी गोल्डन कार्ड बनाए जाने का खुलासा हुआ। मामले की गंभीरता पर उक्त आयुष मित्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई। मुख्य बात यह है कि इनके अलावा अन्य हजारों कार्डों में भी फर्जीवाड़े की आशंका है।
... और पढ़ें

छिजारसी टोल पर नहीं कम हो रही वाहन चालकों की परेशानी

छिजारसी टोल पर नहीं कम हो रही वाहन चालकों की परेशानी
पिलखुवा। वाहन चालकों को फास्टैग लेने के बाद भी राहत नहीं मिल रही है। फास्टैग लेने के बाद भी वाहन चालकों द्वारा टोेल वसूलने की शिकायतें मिल रही हैं। बुधवार को इस संबंध में कई वाहन चालकों ने डीएम से भी शिकायत की। टोल कर्मियों पर अभद्रता करने का भी आरोप लगाया।
टोल प्लाजा पर 15 दिसंबर से फास्टैग अनिवार्य हो जाएगा। फास्टैग की अनिवार्यता को देखते हुए छिजारसी टोल प्लाजा पर भी बैंकों द्वारा शिविर लगाए गए हैं, जहां पर वाहन चालकों की दिन भर भीड़ उमड़ी रहती है। लेकिन फास्टैग लेने के बाद भी वाहन चालकों की दिक्कतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत लोकल में रहने वाले लोगों को हो रही है। छिजारसी टोल से 20 किमी के अंदर रहने वाले लोगों के लिए केवल 265 रुपये महीने का शुल्क ही देय है। फास्टैग लेने के बाद वाहन चालकों पर 265 रुपये का रिचार्ज कराना होता है। जिन वाहन चालकों ने ये रिचार्ज कराया है, उनका फास्टैग एक्टीवेट होने के बाद भी टोल प्लाजा पर काम नहीं कर रहा है। दिन भर इस तरह की दर्जनों शिकायतों बैंक के प्रतिनिधियों के पास आ रही है। निजामपुर निवासी संजीव ने बताया कि उसने फास्टैग लिया था। 265 रुपये भी जमा किए, लेकिन टोल प्लाजा पर फास्टैग ने काम नहीं किया जिसके कारण उसे दोनों तरफ से आने जाने का शुल्क वसूला गया। विरोध पर टोल कर्मियों द्वारा अभद्रता भी की गई। वहीं व्यापारी नेता अनुज गर्ग ने बताया कि उसकी टाटा-407 गाड़ी पर फास्टैग लगा है, छिजारसी टोल पर पांच मिनट के अंदर दो बार उनके फास्टैग से पैसे काट लिए गए। पांच मिनट के अंदर ही गाड़ी की वापसी हुई थी। वहीं इसके अलावा जो फास्टैग दिए गए हैं, उनमें से अधिकांश एक्टिव ही नहीं हो पाए हैं। जिसके कारण लोकल में रहने वाले लोगों को मासिक पास तो बन ही नहीं रहे हैं। उनसे पूरा टोल वसूला जा रहा है। जिसके कारण आए दिन टोल पर मारपीट की घटनाएं बढ़ रही हैं। बुधवार को इस संबंध में आवास विकास निवासी अनिल, पिलखुवा निवासी विपिन, खेड़ा निवासी अजीत ने डीएम से शिकायत की। इस मामले में डीएम ने जांच के आदेश दिए हैं।
चार दिन में बिके 2500 फास्टैग
छिजारसी टोल प्लाजा पर फ ास्टैग के लिए वाहन चालको की भीड़ लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। टोल प्लाजा पर पिछले करीब चार दिन में वाहन चालकों को करीब 2500 कार्ड दिए गए हैं । टोल कंपनी द्वारा चार स्थानों पर शिविर भी लगाए गए हैं। जहां पर दिन भर वाहन चालकों की भीड़ लगी रहती है। बुधवार को टोल प्लाजा पर 550 वाहन चालकों को फ ास्टैग कार्ड दिए गए।
कोट --
छिजारसी टोल प्लाजा के प्रबंधक शेषनाथ का कहना है कि फ ास्टैग के एक्टिवेट न होने की दिक्कत बैंक की तरफ से है। इस संबंध में बैंक के प्रतिनिधियों से वार्ता कर समस्या का जल्द निस्तारण कराया जाएगा। वाहन चालकों को सुविधा देने के लिए एनएचएआई द्वारा टोल पर 24 मार्शलों को तैनात किया है जिनका कार्य केवल फ ास्टैग धारक वाहनों को प्लाजा पर बगैर रुके निकलवाना हैं। उन्होंने बताया कि पिछले चार दिन में टोल पर करीब 2500 फ ास्टैग दिए गए हैं।
... और पढ़ें

क्षतिग्रस्त ब्रजघाट-पलवाड़ा रोड की नहीं हुई मरम्मत

क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत न होने पर भड़के लोग, प्रदर्शन
गढ़मुक्तेश्वर। ब्रजघाट-पलवाड़ा रोड पर टूटी सड़क की मरम्मत न होने से हादसों का खतरा बढ़ गया है। आश्वासन के बाद भी जल निगम ने सड़क की मरम्मत नहीं कराई। इससे गुस्साए लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर समस्या के निस्तारण की मांग की। ब्रजघाट समेत आसपास के निवासियों ने बृहस्पतिवार को ब्रजघाट-पलवाड़ा रोड पर एकत्र होकर अंकित गोयल के नेतृत्व में जल निगम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पूर्व सांसद चौधरी कंवर सिंह तंवर द्वार पीएम सड़क योजना के तहत ब्रजघाट-पलवाड़ा रोड का चौड़ीकरण और निर्माण कराया गया था, लेकिन सीवेज लाइन का मैनहोल धसने के चलते कुछ दिन बाद ही सड़क धस गई थी। जल निगम ने उक्त मैनहोल को मिट्टी डालकर बंद तो करा दिया, लेकिन क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत नहीं कराई गई। सड़क बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के चलते क्षेत्रीय लोगों, ग्रामीणों समेत राहगीरों को आवागमन में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं आए दिन हादसे भी होते रहते हैं। लेकिन जल निगम समेत स्थानीय प्रशासन इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
बताया कि 12 दिन पहले भी गन्ने से भरे ट्रैक्टर का पहिया गड्ढे में गिरने से ट्राली पलट गई थी। वहीं दस फरवरी को भी बाइक का टायर उक्त गड्ढे में गिरने से पलवाड़ा निवासी महिला की मौत भी हो चुकी है। इस संबंध में सीएम पोर्टल पर भी शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है, लेकिन पीडब्ल्यूडी और जल निगम कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। मौके पर प्रदर्शन करने वालों में प्रवेश चौहान, शैंकी चौहान, अमित अग्रवाल, सोनू बंसल, सोनू शर्मा, विधान, पप्पू गोयल, कन्हैया, विपिन यादव समेत दर्जनों लोग शामिल रहे।
जल निगम के एक्सईएन पीके अग्रवाल का कहना है कि जल्द ही सड़क की मरम्मत कराकर लोगों की परेशानी हल कर दी जाएगी।
... और पढ़ें

दो बाइकों की भिड़ंत में सिंचाई विभाग कर्मी की मौत

दो बाइकों की भिड़ंत में सिंचाई विभाग के कर्मचारी की मौत
गढ़मुक्तेश्वर। सालारपुर-पलवाड़ा रोड पर दो बाइकों की आमने-सामने की भिड़ंत में सिंचाई विभाग के कर्मचारी की मौत हो गई। वहीं दूसरी बाइक पर सवार दो युवक भी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें चिकित्सकों ने मेरठ के लिए रेफर कर दिया है। पुलिस ने शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। सरकारी कर्मचारी की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया है।
गढ़ नगर के मोहल्ला आदर्शनगर निवासी 50 वर्षीय जसवंत सिंह सिंचाई विभाग में ऑपरेटर के पद पर कार्यरत थे। जो बृहस्पतिवार की सुबह किसी काम से बहादुरगढ़ के लिए जा रहे थे। जैसे ही वह सालारपुर-पलवाड़ा रोड पर पहुंचे सामने से आ रही तेज रफ्तार बाइक उनकी बाइक से जा भिड़ी, जिससे जसवंत की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं दूसरी बाइक पर सवार बहादुरगढ़ निवासी वसीम और अनस भी गंभीर रूप से घायल हो गए। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में घायलों को गढ़ सीएचसी में भर्ती कराया। इधर मौत की सूचना मिलते ही जसवंत के परिजनों में कोहराम मच गया, जो आनन-फानन में मौके पर पहुंच गए। सीएचसी से चिकित्सकों ने गंभीर हालत में वसीम और अनस को मेरठ के लिए रेफर कर दिया है। सिंचाई विभाग कर्मचारी की मौत से पत्नी विनोद देवी समेत बेटों गौरव और प्रदीप का रो-रोकर बुरा हाल है।
बहादुरगढ़ थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। दोनों बाइक कब्जे में लेते हुए मामले की जांच की जा रही है। चिकित्सकों ने दोनों घायल युवकों को मेरठ के लिए रेफर कर दिया है।
... और पढ़ें

हैदराबाद में महिला चिकित्सक की हत्या पर लोगों में रोष

हैदराबाद में महिला चिकित्सक की हत्या पर लोगों में रोष
हापुड़। एलायंस क्लब हापुड़ सर्वोत्तम के तत्वावधान में रेलवे रोड स्थित एक प्लाजा में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन हुआ। इसमें हैदराबाद में महिला चिकित्सक की निर्मम हत्या पर रोष जता, दोषियों को फांसी की सजा दिलाने की मांग उठाई।
क्लब के अध्यक्ष अजय बंसल ने कहा कि बलात्कारियों पर शिकंजा कसने के लिए सख्त से सख्त कानून बनाए जाए, जिससे महिलाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस कर सके। इस तरह के मामलों में कार्रवाई न होने से आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों के मंसूबे बढ़ रहे हैं।
संचालक डा. अनिल बाजपेई ने कहा कि निर्भया कांड के दोषियों को अभी तक फांसी नहीं लगाई गई। यह अत्यंत दुखद है। एक बलात्कारी हमारे सभ्य समाज पर एक कलंक है। इन्हें देख या सुनकर लगता है कि हैं किस युग में जी रहे हैं।
पदाधिकारी महावीर वर्मा ने कहा कि अब समय आ गया है कि सरकार को सख्त से सख्त कानून बनाने चाहिए। ताकि दरिंदे इस तरह का जघन्य कांड करने से पहले कई बार सोचें। राकेश माहेश्वरी व सचिव नरेंद्र गर्ग ने भी विचार रखे।
इस अवसर पर नरेंद्र गर्ग, कोषाध्यक्ष ललित गोयल, अनिल गुप्ता, माधव, दिनेश महेश्वरी, सुनील शर्मा, राकेश अग्रवाल, रविंद्र सिंहल, डा. राजेश्वर आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

भाकियू की पंचायत में बकाया गन्ना मूल्य का मुद्दा छाया

गन्ना भुगतान के लिए आंदोलन करेगी भाकियू
गढ़मुक्तेश्वर। भाकियू की मासिक पंचायत में बकाया गन्ना मूल्य का मुद्दा छाया रहा। कार्यकर्ताओं ने जल्द भुगतान न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी वहीं सीएम के नाम बहादुरगढ़ थानाध्यक्ष को ज्ञापन सौंपते हुए विभिन्न समस्याओं का समाधान की मांग की।
बहादुरगढ़ थाना परिसर में बृहस्पतिवार को भाकियू की मासिक पंचायत का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिला प्रभारी सुरेश चौहान और संचालन युवा जिलाध्यक्ष ने किया। पंचायत में राष्ट्रीय सचिव चौधरी सत्यवीर सिंह ने कहा कि जनपद की सिंभावली और ब्रजनाथपुर शुगर मिलों पर किसानों का करोड़ों रुपया गन्ना भुगतान बकाया है। जिसे लेकर 21 दिसंबर को जिला मुख्यालय पर होने वाली पंचायत में सभी किसान अपने नए और पुराने हल लेकर पहुंचे। ताकि शासन और प्रशासन को बताया जा सके कि जब हल से खेती होती थी, तब भी किसान आत्महत्या नहीं करता था। जिला प्रभारी सुरेश चौहान ने कहा कि गन्ना भुगतान न मिलने से किसान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार से तत्काल किसानों को गन्ना भुगतान दिलाने की मांग उठाई। मंडल उपाध्यक्ष डॉ. रामपाल सिंह चौहान ने कहा कि किसानों को गन्ना सप्लाई करते हुए एक माह से अधिक का समय हो गया है, लेकिन अभी तक सरकार द्वारा गन्ना मूल्य भी घोषित नहीं किया गया है। जिससे किसान अपनी फसल के दाम को लेकर चिंतित है। उन्होंने गन्ना मूल्य 450 रुपये प्रति कुंतल कराए जाने की मांग की। प्रदेश सचिव एसपी कर्दम ने कहा कि एक तरफ तो गन्ना भुगतान को लेकर सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के आदेश अभी तक लागू नहीं हो सके हैं, लेकिन किसानों की पराली जलाने पर रोक का आदेश तुरंत लागू कर दिया गया है। जबकि पराली जलाने की परंपरा सैकड़ों वर्षों से है।
प्रदेश संगठन मंत्री हाजी कौसर ने कहा कि तहसील मुख्यालय में कोई भी काम बिना रिश्वत दिए कराया जाना संभव नहीं है, वहीं तहसील अध्यक्ष हरेंद्र चौहान ने बिजली निगम पर किसानों और उपभोक्ताओं का उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। इसके अलावा गांवों में स्थित सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों के न होने का मुद्दा भी उठाया गया। वहीं प्रदेश उपाध्यक्ष कुशलपाल आर्य ने देश में दुष्कर्म की घटनाओं की रोकथाम के लिए सऊदी अरब का कानून लागू करने की मांग उठाई।
पंचायत के बाद भाकियू कार्यकर्ताओं ने सीएम के नाम एक ज्ञापन थानाध्यक्ष मुकेश कुमार को सौंपते हुए सभी समस्याओं के समाधान की मांग की। समाधान न होने पर भाकियू ने उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।
इस मौके पर आबिद चौधरी, शिवकुमार तोमर, विनोद तोमर, लटूर सिंह, सिंटू, राजेश चौहान, सुभाष प्रधान, दयाचंद, नैपाल, हरेंद्र चौहान समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

जान जोखिम में डालकर रेलवे लाइन पार कर रहे छात्र

जान जोखिम में डालकर रेलवे लाइन पार कर रहे छात्र
गढ़मुक्तेश्वर। सिंभावली में रोजाना रेलवे लाइन पार कर हजारों बच्चे स्कूल और कॉलेज जा रहे हैं। जिससे कभी भी बड़ी अनहोनी होने की संभावना बनी हुई है। लेकिन स्टेशन मास्टर और जीआरपी इस ओर से पूरी तरह अंजान बने हुए हैं।
सिंभावली में रेलवे स्टेशन के दूसरी तरफ इंटर और डिग्री कॉलेज के कैंपस हैं। जिनमें सिंभावली समेत क्षेत्र के दर्जनों गांवों के हजारों बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं। जो प्रतिदिन इंटर और डिग्री कॉलेज में आने-जाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर रेलवे लाइन पार करते हैं। इस दौरान कभी भी ट्रेन आने से रेलवे लाइन पार कर रहे छात्रों में भगदड़ की स्थिति बन जाती है। दिल्ली से मुरादाबाद और मुरादाबाद से दिल्ली जाने वाली लाइन पर प्रतिदिन सौ से भी अधिक ट्रेन गुजरती हैं।
बता दें कि प्लेटफार्म एक से दूसरे पर जाने के लिए रेलवे स्टेशन पर ओवर ब्रिज भी बना हुआ है, लेकिन कॉलेज पहुंचने की जल्दी और स्टेशन पर कोई रोकटोक न होने के चलते छात्र समेत अन्य लोग लाइन पार कर ही दूसरी तरफ आते-जाते हैं। ऐसे में कभी भी कोई बड़ी अनहोनी हो सकती है। लेकिन स्टेशन मास्टर समेत जीआरपी इस तरफ कोई कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं है।
सिंभावली स्टेशन मास्टर आरपी मीना ने बताया कि स्कूल-कॉलेज आने-जाने वाले छात्रों को रोजाना रेलवे लाइन पार न करने के लिए ओवर ब्रिज का इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है, लेकिन बच्चे अपनी मनमानी करते हैं।
... और पढ़ें

न्यायिक कार्य से विरत रहे अधिवक्ता, निकाला कैंडल मार्च

वकीलों ने कैंडल मार्च निकाल दी श्रद्धांजलि
हापुड़। हापुड़ बार एसोसिएशन ने हैदराबाद चिकित्सक की दुष्कर्म के बाद हत्या को लेकर रोष व्यक्त किया। इस घटना के विरोध में बृहस्पतिवार को न्यायिक कार्य से विरत रहे। उन्होंने शहर में कैंडल मार्च निकालकर सरकार से दुष्कर्म व महिला अपराध जैसे प्रकरणों को लेकर सख्त कानून बनाने की मांग की।
कैंडल मार्च कचहरी से शुरू होकर अतरपुरा पर जाकर संपन्न हुआ। अधिवक्ताओं ने दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धाजंलि दी। हापुड़ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ठाकुर धर्मपाल सिंह व सचिव संदीप कुमार त्यगी ने बताया कि देश में महिला अपराधों में कमी नहीं आ पा रही है। घर की दहलीज से निकलने के बाद महिलाएं स्वयं को सुरक्षित महसूस नहीं कर रही हैं। हैदराबाद में डा. प्रियंका रेड्डी की निर्मम हत्या ने सभ्ीा को हिला कर रख दिया है। घटना ने 2012 में हुये निर्भया कांड के जख्मों को हवा दे दी है। इसका देशवासी पुरजोर तरीके से विरोध कर रहे हैं। उन्होंने सरकार से सख्त से सख्त कानून बनाने की मांग की। दुष्कर्म जैसे मामलों को त्वरित कोर्ट में चलाकर सख्त सजा का प्रावधान करने पर भी जोर दिया। जिससे देश में महिला अपराधों का ग्राफ नीचे गिर सके।
इस अवसर पर संजय कंसल, पुरुषोत्तम वर्मा, यामीन खान, रमेशचंद, मनोज त्यागी, सनी त्यागी, मोहम्मद आजम, फुरकान कुरेशी, प्रवेश त्यागी, परवेज सैफी, कुलभूषण त्यागी, सूरज कुमार, विवेक गर्ग आदि रहे।
... और पढ़ें

पुराना बाजार में दीवारों पर चिपकाए गए पर्चों से हडकंप

भड़काऊ पोस्टर से जिले का माहौल बिगाड़ने की साजिश
हापुड़। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला सिकंदर गेट और आसपास के क्षेत्रों में किसी शरारती तत्व द्वारा भड़काऊ पंपलेट और स्टीकर लगाने से पुलिस में हड़कंप मच गया। आनन फानन में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर इन पंपलेट और स्टीकरों को हटवाया। सुबह के समय एसडीएम के नेेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। छह दिसंबर को लेकर पुलिस मामले की गंभीरता से जांच कर रही है।
छह दिसंबर को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है। अयोध्या में राम मंदिर पर फैसला आने के बाद पुलिस प्रशासन कड़ी चौकसी बरत रहा है। जिले में शांति व्यवस्था कायम रहे इसको लेकर सभी थानों में शांति समिति की बैठक की जा रही है। लोगों से शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील की जा रही है। लेकिन बुधवार रात मोहल्ला सिकंदर गेट में कुछ शरारती तत्वों ने माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया। छह दिसंबर को लेकर दीवारों पर भड़काऊ पंपलेट और पर्चे दीवारों पर चिपका दिए। मामले की जानकारी होने पर पुलिस में हड़कंप मच गया। आनन फानन में सीओ राजेश कुमार पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए और स्टीकर आदि को दीवारों से हटवाया। एसडीएम सत्यप्रकाश के नेतृत्व में सुबह के समय पुराना बाजार और आसपास के क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला गया और लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की।
सीओ राजेश कुमार ने बताया कि बुधवार रात कुछ शरारती तत्वों ने माहौल बिगाड़ने का प्रयास किया था। स्टीकर आदि का हटवा दिया गया। मामले की जांच शुरू कर दी गयी है। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

जिले के स्कूलों में हर सप्ताह आयरन की गोली खाएंगे बच्चे

अब स्कूलों में हर सप्ताह आयरन की गोली खाएंगे बच्चे
हापुड़। एनिमिया मुक्त भारत अभियान के तहत जिलेभर के स्कूलों में 19 साल तक के बच्चे सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को मिड डे मील के बाद आयरन की गोली खाएंगे। शासन के आदेश पर यह अभियान शुरू किया गया है, ताकि बच्चों में खून की कमी दूर हो सके। गर्भवती महिलाओं को भी कैंप लगाकर, जांच के बाद गोलियां दी जाएंगी।
डिप्टी सीएमओ डा.संजीव कुमार ने बताया कि देश में 52.4 प्रतिशत महिलाएं एनिमिया से पीड़ित हैं, जबकि 6 माह से 59 माह की उम्र वाले 63.2 फीसदी बच्चों में खून की कमी पायी गई है। खून की कमी के चलते बच्चों का शारीरिक विकास सही तरीके से नहीं हो पाता। वह शारीरिक व मानसिक रूप से कमजोर रहते हैं, साथ ही कई बीमारियों के भी शिकार हो जाते हैं।
उन्होंने बताया कि खून की कमी से गर्भवती महिलाओं व बच्चों को राहत दिलाने के लिए मार्च महीने तक एनिमिया मुक्त भारत अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत जिलेभर के करीब 742 स्कूलों में 19 वर्ष तक के बच्चों को आयरन की गोली खिलायी जाएंगी। यह जिम्मेदारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सौंपी गई है।
दवाएं उपलब्ध करा दी हैं, जिसकी लेखा जोखा भी शिक्षकों को रखना होगा। इसके अलावा गर्भवती महिलाएं के लिए जनवरी माह में कैंप लगाकर, जांच करायी जाएगी। चिंहित महिलाओं को आंगनबाड़ी, आशाओं के माध्यम से आयरन की गोली खिलायी जाएगी।
इस दौरान सीएमओ कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गई। स्कूल के बच्चों ने स्लोगन बोलकर लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर एफएलसी अनुराधा का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ से मांगी आयुष मित्रों द्वारा बनाए कार्डों की सूची

स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ से मांगी गोल्डन कार्डों की सूची
हापुड़। आयुष्मान योजना के गोल्डन कार्डों में फर्जीवाड़े के मामले ने तूल पकड़ लिया है। स्वास्थ्य विभाग ने लखनऊ से आयुष मित्रों द्वारा बनाए गए कार्डों की सूची मांगी है, साथ ही सीएमओ ने 9 आयुष मित्रों की काउंसलिंग कर, उनके द्वारा अपनी आईडी से जोड़े गए लोगों की जानकारी भी की। इस फर्जीवाड़े के बाद से जन सेवा केंद्र संचालक भी पात्रों के कार्ड निकालने से कतरा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि हापुड़ में एक आयुष मित्र ने अपनी आईडी से आयुष्मान योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा किया है, जो लोग योजना में शामिल भी नहीं थे, आयुष मित्र ने अपनी आईडी से उन लोगों को भी सूची में जोड़ दिया। इसका खुलासा लखनऊ में मॉनीटरिंग के दौरान हुआ। जिसके बाद आयुष मित्र को आनन फानन में हटाकर, उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई थी। नोडल अधिकारी ने कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा गया है।
इस मामले के तूल पकड़ने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने भी गोपनीय जांच शुरू कर दी है। सीएमओ ने लखनऊ से सभी आयुष मित्रों द्वारा योजना में जोड़े गए लोगों की सूची मांगी है। इस सूची के मिलने पर योजना की पारदर्शिता का पता चल सकेगा। सीएमओ ने 9 आयुष मित्रों से पूछताछ कर, उनसे आईडी द्वारा जोड़े गए लोगों की जानकारी ली। आयुष मित्रों ने अपनी आईडी से कोई गलत कार्य न करने की बात कही।
बहरहाल, इस फर्जीवाड़े के बाद जन सेवा केंद्र भी पात्रों के गोल्डन कार्ड निकालने से कतरा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उनसे समन्वय बनाने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि फर्जीवाड़ा आयुष मित्र की आईडी से हुआ है। जन सेवा केंद्रों से किसी व्यक्ति को नहीं जोड़ा जा सकता है। देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना में फर्जीवाड़े के साथ ही जहां स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं डीएम भी इस मामले को लेकर बेहद गंभीर हैं।
अधिकारी कहिन
मुख्य चिकित्साधिकारी डा.रेखा शर्मा ने बताया कि आयुष मित्रों द्वारा अपनी आईडी से जोड़े गए लोगों की सूचना लखनऊ से मांगी जा रही है। यह सूची मिलने के बाद गहनता से जांच कराई जाएगी। आयुष मित्रों की काउंसिलिंग भी की गई है।
... और पढ़ें

कोहरे ने बिगाड़ी नौ ट्रेनों की रफ्तार

कोहरे ने बिगाड़ी आठ ट्रेनों की रफ्तार
हापुड़। कोहरे ने ट्रेनों की रफ्तार बिगाड़नी शुरू कर दी है। हापुड़ रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को आठ ट्रेनें देरी से पहुंची। ट्रेनों के लेट होने से रेलयात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।
मौसम में बदलाव आने के बाद अब कोहरा भी पड़ने लगा है। कोहरे ने ट्रेनों को समय के ट्रेक से बेपटरी करना शुरू कर दिया है। स्टेशन अधीक्षक एमआर मीना ने बताया कि गुरुवार को लखनऊ आनंद विहार एक्सप्रेस डेढ घंटा, बरेली-भुज एक्सप्रेस एक घंटा, लखनऊ-दिल्ली एक्सप्रेस आधा घंटा, फैजाबाद एक्सप्रेस एक घंटा, प्रतापगढ़-दिल्ली एक्सप्रेस चार घंटे, बरेली दिल्ली ट्रेन डेढ घंटा, बनारस दिल्ली एक्सप्रेस एक घंटा व प्रयागराज सहारनपुर चार घंटे की देरी से हापुड़ रेलवे स्टेशन पहुंची। सुबह-शाम को कोहरे की वजह पैसेंजर ट्रेनों की रफ्तार भी प्रभावित रही। ऐसे में रेलयात्रियों को घंटों इंतजार करना पड़ा। ट्रेनों के लेट होने से परेशानियों का भी सामना करना पड़ा।
उन्होंने बताया कि अभी आगे भी कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार प्रभावित होगी। इसको ध्यान में रखते हुए मुरादाबाद मंडल की ओर से लेटलतीफ रहने वाली 41 ट्रेनों को रद्द किया है। जिससे रेलयात्रियों को परेशानी नहीं हो।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election