विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हापुड़

बुधवार, 19 फरवरी 2020

टीबी मरीजों की खोज के लिए शुरू हुआ अभियान

टीबी मरीजों की खोज के लिए शुरू हुआ अभियान
हापुड़। टीबी रोग से निजात दिलाने के लिए सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का शुभारंभ सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर किया। विभाग की टीमों ने 2900 घरों में जाकर, लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। लक्षण के आधार पर संदिग्धों को सैंपल एकत्र करने के लिए डिब्बी दी गई।
अभियान का शुभारंभ सीएमओ डा.रेखा शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर किया। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त करना है। इसी उद्देश्य से जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान शुरू किया गया है।
उन्होंने बताया कि अभियान को सफल बनाने के लिए 58 टीमें लगायी गई हैं। प्रत्येक टीम रोजाना 50 घरों में जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेंगी। सोमवार को टीमों ने 2900 घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। अगर कोई संदिग्ध मरीज मिलता है तो उसका उपचार कराया जाएगा। जब तक मरीज स्वस्थ नहीं होगा तब तक उसकी निगरानी की जाएगी। सरकार की योजना को सफल बनाने में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी। प्रतिदिन चलाए जा रहे अभियान की भी गहनता से समीक्षा की जाएगी। इस मौके पर क्षय रोग अधिकारी डा.राजेश कुमार, सुशील चौधरी आदि का सहयोग रहा।
... और पढ़ें

लोगों के लिए सिरदर्द बने शहर के जाम प्वाइंट

लोगों के लिए सिरदर्द बने शहर के जाम प्वाइंट
हापुड़। शहर में जाम आम हो गया है, और लोग परेशान हैं। बड़ी बात है कि शहर में बने जाम प्वाइंटों पर बुरा हाल है और लोगों को इन्हें पार करने में घंटों का समय लग जाता है। पुलिस भी शहर के इन प्वाइंटों का इलाज करने में फेल साबित हो ही है।
शादियों के सीजन में जाम ने लोगों के सिर में दर्द कर दिया है। शहर के तहसील चौपला, मेरठ तिराहा, मेरठ रोड फ्लाई ओवर, अतरपुरा चौपला और पक्का बाग जाम प्वाइंटों के रूप में विकसित हो गए हैं। इन्हें पार करना किसी भी वाहन चालक के लिए जंग जीतने के बराबर है। पिछले कुछ दिनों में इन प्वाइंटों पर लगभग रोज जाम लगता है। जाम भी ऐसा कि घंटों में इन प्वाइंटों को पार किया जाता है। बड़ी बात यह है कि इन प्वाइंटों से पार पाने में पुलिस के पास अभी कोई प्लान ही नहीं है। जाम के दौरान पुलिस केवल यातायात को व्यवस्थित करने में ही जुटी रहती है। जाम प्वाइंटों पर जाम से छुटकारा पाने के लिए उसके पास कोई प्लान ही नहीं है। ऐसे में इस जटिल समस्या का समाधान आसानी से होता नजर नहीं आ रहा है।
एएसपी सर्वेश कुमार मिश्र का कहना है कि जाम प्वाइंटों को चिन्हित कर इन स्थानों पर जाम से निपटने के लिए विशेष रणनीति बनायी जाएगी। लोगों को जल्द ही इस समस्या से निजात दिलाने के प्रयास किए जाएंगे।
... और पढ़ें

वीडियो सर्विलांस कैमरे से लैस होगा हापुड़ स्टेशन

वीडियो सर्विलांस कैमरे से लैस होगा हापुड़ स्टेशन
हापुड़। सुरक्षा की दृष्टि से हापुड़ रेलवे स्टेशन हाईटेक होने जा रहा है। रेलवे स्टेशन जल्द ही वीडियो सर्विलांस तकनीक से लैस होगा। इस सिस्टम की खासियत होगी कि कैमरों की जद में आने वाले किसी संदिग्ध की गतिविधि को पहचानकर सिस्टम सुरक्षा बलों को अलर्ट कर देगा। ऐसी निगरानी के बीच स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था में परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा।
हापुड़ रेलवे स्टेशन का जंक्शन होने के कारण काफी महत्व है और सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए यह काफी संवेदनशील रहा है। बड़ी बात है कि स्टेशन पर लोगों का आवागमन भी लगभग पूरे दिन लगा रहता है। ऐसेे में यहां की सुरक्षा व्यवस्था पहले से चुनौतीपूर्ण रही है।
लेकिन अब जल्द ही यहां की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। रेलवे स्टेशन और परिसर के आसपास सीसीटीवी कैमरे तो लग चुके हैं, अब यहां वीडियो सर्विलांस तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।
इस तरह काम करेगी तकनीक
रेलवे अफसरों की माने तो यह सभी कैमरे वीडियो सर्विलांस तकनीक से लैस होंगे। यह सिस्टम संदिग्धों की पहचान उनके फैस रिकगनाइजेशन, हाव भाव और अन्य संदिग्ध गतिविधियों से कर लेगा। ऐसे किसी व्यक्ति की पहचान होने पर सूचना मुरादाबाद मंडल व हापुड़ रेलवे स्टेशन पर सिस्टम को ऑपरेट करने वाले स्टाफ को मिल जाएगी।
पहले भी निशाने पर रहा है हापुड़ स्टेशन
हापुड़ स्टेशन सुरक्षा की दृष्टि से अहम है। यह स्टेशन आतंकियों और शरारती तत्वों के निशाने पर रह चुका है। इस स्टेशन को बम से उड़ाने की धमकी के अलावा नौचंदी ट्रेन में डमी बम भी मिल चुका है। कई बार ट्रेन में बम होने की अफवाह से स्टेशन पर हड़कंप की स्थिति रही है। इस तकनीक से लैस होने के बाद स्टेशन पर इस प्रकार के मामलों में कमी आएगी।
स्टेशन अधीक्षक एमआर मीना ने बताया कि हापुड़ रेलवे स्टेशन पर विशेष क्षमता पर आधारित 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। तीसरी आंख से रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी।
... और पढ़ें

फब्तियां कसने पर छात्रा ने युवक को पीटा

फब्तियां कसने पर छात्रा ने युवक को पीटा
पिलखुवा। इंटरमीडिएट की परीक्षा देकर घर लौट रही एक छात्रा को दो युवकों ने फब्तियां कसनी शुरू की दी। छात्रा ने एक युवक को पकड़कर उसकी जमकर धुनाई कर शोर मचाना शुरू कर दिया। राहगीरों को अपनी ओर आता देख आरोपी युवक छात्रा से किसी तरह छूटकर भाग गया।
मंगलवार को इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा हुई थी। द्वितीय पाली में इंटर का पेपर देकर शाम को एक छात्रा घर लौट रही थी। इसी दौरान रास्ते में दो युवकों ने छात्रा को देखकर फब्तियां कसनी शुरू कर दी तथा छात्रा के विरोध करने पर एक युवक ने उसका हाथ पकड़ने का प्रयास किया। छात्रा ने आरोपी एक युवक को पकड़कर उसकी धुनाई शुरू कर दी और शोर मचाना शुरू कर दिया। इसी बीच दूसरा आरोपी युवक मौके से भाग गया। राहगीर एवं अन्य लोगों को अपनी ओर आता देख आरोपी युवक छात्रा से छूटकर भाग गया। बाद में लोगों ने उक्त युवकों का काफी पीछा किया, लेकिन हाथ नहीं लग सका। कोतवाली पुलिस का कहना है कि इस संबंध में उनके पास कोई तहरीर नहीं आई हैं। तहरीर आने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

इंजन-चैसिस नंबर बदल वाहन बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़

इंजन-चैसिस नंबर बदल वाहन बेचने वाले गिरोह का भंडाफोड़
गढ़मुक्तेश्वर। बहादुरगढ़ पुलिस ने मुठभेड़ के बाद चोरी के बाद वाहनों का इंजन और चैसिस नंबर बदलकर बेचने वाले अंतर्जनपदीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। जिनके कब्जे से चोरी किए 13 वाहन, तमंचे-कारतूस और डाई बरामद की गई है। पुलिस मामले की सघन जांच पड़ताल में जुट गई है।
गढ़ कोतवाली में मंगलवार को एसपी संजीव सुमन ने प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि सोमवार देर शाम बहादुरगढ़ पुलिस और सीओ द्वारा गठित क्राइम डिटेक्शन टीम क्षेत्र में गश्त कर रही थी। इसी दौरान मुखबिर की सूचना पर दोनों टीमों ने क्षेत्र में पलवाड़ा-सलारपुर रोड पर राजवाहे की पुलिया के निकट दबिश दी। जहां मौजूद बदमाशों ने पुलिस टीम को देखकर फायरिंग कर भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस टीम ने घेराबंदी कर जवाबी फायरिंग की। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के बाद टीम ने मौके से तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है। जिनके पास से चोरी की दो बाइकों समेत तीन तमंचे, 6 कारतूस, दो खोखे और इंजन व चैसिस नंबर गोदने के लिए बनाई गई 66 डाई बरामद हुई।
एसपी ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार बदमाशों ने अपने नाम राकिब उर्फ रिहान निवासी गांव सिहाली जागीर थाना गजरौला जनपद अमरोहा, राकेश कुमार निवासी गांव भिक्कनपुर थाना गजरौला जनपद अमरोहा और रिजवान निवासी गांव पौपाई थाना गढ़मुक्तेश्वर बताए हैं। जिनकी निशानदेही पर गांव सिकंदरपुर के निकट स्थित ईंट भट्टे के सामने एक खंडहर में छिपाकर रखी 10 बाइक और एक स्कूटी बरामद कर ली हैं।
विभिन्न स्थानों से करते थे बाइक चोरी
एसपी संजीव सुमन ने बताया कि आरोपी दिल्ली, गाजियाबाद, मेरठ, अमरोहा, नोएडा, हापुड़ समेत विभिन्न स्थानों से बाइक चोरी करते थे। जिसके बाद बिना दस्तावेजों की बाइकों पर उनके पास मौजूद दस्तावेजों के आधार पर डाई से इंजन और चैसिस नंबर गुदवाकर कम पढ़े लिखे लोगों को बेच देते थे।
सीओ डॉ. तेजवीर सिंह ने बताया कि आरोपियों से बरामद बाइकों समेत अन्य सामान को कब्जे में लेते हुए तीनों के खिलाफ संबंधित धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। मामले की जांच कर गिरफ्तार बदमाशों के अपराधिक इतिहास के बारे में भी जानकारी की जा रही है। बदमाशों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।
... और पढ़ें

गंगा एक्सप्रेस वे को मिले दो हजार करोड़, जिले के 67 गांवों को मिलेगा लाभ

गंगा एक्सप्रेस वे को मिले दो हजार करोड़, जिले के 67 गांवों को मिलेगा लाभ
हापुड़। देश के सबसे लंबे 637 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस के लिए शासन ने बजट में दो हजार करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। बजट स्वीकृत होने के बाद जिले के 67 गांवों से होकर गुजरने वाले एक्सप्रेस वे के लिए भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी के आसार जगे हैं। एक्सप्रेस वे से प्रभावित हापुड़ और गढ़ तहसील क्षेत्र के इन किसानों को लाभ होगा।
मेरठ से प्रयागराज तक 637 किलोमीटर लंबे चार लेन गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण को लेकर जिले के लोगों में खासी उत्सुकता है। एक्सप्रेस वे के निर्माण में करीब 36 हजार करोड़ की लागत आएगी। वित्तीय वर्ष 2020-21 के राज्य सरकार के बजट में एक्सप्रेस वे के लिए दो हजार करोड़ रुपये का प्रावधान है। इस एक्सप्रेस वे का शिलान्यास मार्च में होने की उम्मीद जताई जा रही थी और इसे पूरा करने के लिए 2024 का लक्ष्य रखा है। इसके लिए करीब 8164 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की आवश्यकता है। बड़ी बात है कि इस एक्सप्रेस वे का बड़ा हिस्सा हापुड़ से होकर गुजरेगा और इस योजना से जिले के 67 गांव प्रभावित हैं। जिनमें हापुड़ तहसील के 17 और गढ़मुक्तेश्वर तहसील के 50 गांव शामिल हैं। बजट में एक्सप्रेस वे के लिए दो हजार करोड़ रुपये स्वीकृत होने के बाद इसके निर्माण प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है। फिलहाल चिन्हित गांवों में नपाई आदि का कार्य किया जा रहा है। लेकिन अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। बजट स्वीकृत होने के बाद इस प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है।
मुआवजे से हजारों किसान होंगे मालामाल
गंगा एक्सप्रेस वे के लिए हापुड़ के लिए 67 गांव चिन्हित किए हैं। इनमें हजारों की संख्या में किसानों की भूमि इस परियोजना के लिए अधिग्रहण की जाएगी। ऐसे में इन हजारों किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती मिलेगी। बजट में गंगा एक्सप्रेस वे के लिए दो हजार करोड़ की स्वीकृति मिलने के बाद संबधित गांवों में खुशी की लहर है।
जिले के इन गांवों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस वे
हापुड़ तहसील- टियाला, वझीलपुर, खडखड़ी, मलकपुर, मुरादपुर निजामसर, आलमगीरपुर, मुजफ्फरा बागड़पुर, औरंगाबाद, मुक्तेश्वरा, श्यामपुर जट्ट, सलारपुर, माधापुर, हाजीपुर, हरौड़ा, दयानतपुर, उदयपुर, नली हुसैनपुर
गढ़मुक्तेश्वर तहसील- दतियाना, न्याजपुर खैय्या, शुक्लमपुरा, भगवानपुर, अकबरपुर, फरीदपुर, नवादा कला, सिखैड़ा, कुचेसर रोड चौपला, सिखैड़ा मुरादाबाद, सरूरपुर, भोवापुर मस्ताननगर, सिंभावली, बक्सर, वैट, बनखंडा, बंगौली, पीरनगर, राजपुरए टोडरपुर, हिम्मतपुर, सिखैरा, फरीदपुर सिंभावली, मोहम्मदपुर खुड़लिया, सिखेड़ा मुरादाबाद, मुरादाबाद, बिलाहरा, जखेड़ा रहमतपुर, चुचावली, भैना सदरपुर, ढोलपुर, भैना, अलीपुर, वाहपुर ठेरा, नेकनामपुर नानई, भैंसोरा, चांदनेर, शेखमीर, बहादुरगढ़, पसवाड़ा, भदस्याना, आलमनगर, बरारी, लहडरा, नवादा खुर्द, शेरपुर, आलापुर, पूठ, शंकराटीला बांगर, किरावली।
एडीएम जयनाथ यादव ने बताया कि एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए औद्योगिक विकास प्राधिकरण को डिजिटल नक्शे उपलब्ध करा दिए गए थे। जल्द ही इसके लिए अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।
... और पढ़ें

बिना ऑडिट कराए दोबारा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ग्राम प्रधान

बिना ऑडिट कराए दोबारा चुनाव नहीं लड़ पाएंगे ग्राम प्रधान
हापुड़। ग्राम प्रधानों का दोबारा चुनाव लड़ने का सपना अधूरा रह सकता है। गांवों में हुए विकास कार्यों का जब तक ऑडिट पूरा नहीं होगा तब तक वह चुनावी मैदान में नहीं कूद सकेंगे। शासन की ओर से ऐसे प्रधानों पर चुनाव लड़ने के लिए रोक रहेगी। शासन के आदेश पर जिला पंचायत राज विभाग ने ऐसे ग्राम प्रधानों की सूची तैयार करके शत प्रतिशत ग्राम पंचायतों का ऑडिट कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है।
जिले में कुल 273 ग्राम पंचायतें हैं। जिनमें से करीब दो सौ प्रधानों ने ऑडिट नहीं कराया है। शासन की ओर से भेजी जाने वाली ऑडिट टीम को अक्सर ऑडिट करने में विभिन्न कठिनाइयां उठानी पड़ती हैं। जैसा कि शासनादेश है कि केद्रीय वित्त एंव राज्यवित्त आयोग की ओर से जो बजट जारी किया जाता है। आयोग की गाइड लाइन के अनुसार ग्राम पंचायतों द्वारा धन को कैसे खर्च किया गया है, इसका ऑडिट कराया जाना अनिवार्य है। फिर भी इसको लेकर ग्राम पंचायतें रुचि नहीं लेती हैं। फर्जीवाड़ा कहें या कोई ओर कारण ग्राम प्रधान इस मामले में रुचि नहीं लेते।
उन्हें डर रहता है कि कहीं ऑडिट टीम के सामने फर्जीवाड़ा सामने न आ जाए। केंद्रीय वित्त आयोग की ओर से परफारमेंस ग्रांट और राज्य वित्त आयोग की ओर से जारी किया जाने वाला बजट भी ऑडिट की अनुशंसा पर ही ग्राम पंचायतों को दिया जाता है। अब जबकि ग्राम पंचायत चुनाव नजदीक हैं। ऐसे में शासन की ओर से शत प्रतिशत ग्राम पंचायतों के ऑडिट कराने की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रधान यदि दोबारा से चुनाव लडने की मंशा रखते हैं या फिर अपने घर से किसी को लड़ाने की तैयारी कर रहे हैं तो उन्हें ऑडिट से आनाकानी करना महंगा पड़ सकता है। पंचायती राज निदेशक किशन सिंह द्वारा इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। ऐसे प्रधान चुनाव लड़ने से वंचित रह जाएंगे।
डीपीआरओ यावर अब्बास ने बताया कि इस संबंध में प्रधानों को निर्देशित कर दिया गया है। लापरवाही बरतने वाले प्रधान दोबारा चुनाव नहीं लड़ सकेंगे।
... और पढ़ें

सौर ऊर्जा से जल्द जगमग होगा स्टेशन

सौर ऊर्जा से जल्द जगमग होगा स्टेशन
हापुड़। हापुड़ रेलवे स्टेशन पर 125 केवी का सोलर पैनल लग गया है। स्टेशन परिसर में अब बिजली की आपूर्ति सोलर पैनल से होगी। इससे बिजली पर होने वाले व्यय में भी कमी आएगी।
अब रेलवे स्टेशन पर बत्ती गुल होने पर अंधेरा नहीं छाएगा। यात्रियों को गर्मी के मौसम में पंखे व लाइट बंद होने से परेशानी नहीं होगी। रेलवे स्टेशन पर जल्द ही 125 केवी सोलर पैनल की सुविधा मिलने लगेगी। पैनल से उत्पन्न ऊर्जा से स्टेशन पूरी तरह से जगमगाता रहेगा। स्टेशन परिसर में लगे बल्ब और पंखे ही नहीं, बल्कि प्लेटफार्म पर लगे अन्य उपकरणों को निर्बाध आपूर्ति संभव हो सकेगी। इससे संकेतक एवं स्टेशन कार्यालयों में बिजली संचालित अन्य उपकरण भी सोलर पैनल से जोड़े जाएंगे। जिससे स्टेशन पर बिजली कट होने जैसी समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। स्टेशन अधीक्षक एमआर मीणा ने बताया कि जल्द ही स्टेशन पर 125 केवी सौर ऊर्जा प्लांट लग जाएगा। फिलहाल सोलर पैनल लगाने का कार्य किया जा रहा है। जल्द ही स्टेशन परिसर पर पैनल लगकर पूरी तरह से तैयार हो जाएगा।
------
मुनीश शर्मा 18 एचपीआर 23
... और पढ़ें

महाशिवरात्रि पर डाकघर से लें पवित्र गंगाजल

महाशिवरात्रि पर डाकघर से लें पवित्र गंगाजल
हापुड़। महाशिवरात्रि पर जिलेवासी अब हापुड़ के प्रधान डाकघर से भी पवित्र गंगाजल प्राप्त कर सकते हैं। यहां स्टॉल लगाकर गंगाजल की बिक्री की जा रही है। 30 रुपये में 250 एमएल की बोतल ली जा सकती है। होम डिलीवरी की भी सुविधा दी गई है।
महाशिवरात्रि पर श्रद्धालु कांवड़ लेने के लिए हरिद्वार, गंगोत्री जाते हैं। वहां से श्रद्धालु पवित्र गंगाजल लाकर भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। हिंदू धर्म के लोग घर में पवित्र गंगाजल को रखना भी शुभ मानते हैं। लेकिन कई बार अनेक मजबूरियों के चलते श्रद्धालु हरिद्वार, गंगोत्री नहीं जा पाते हैं।
ऐसे लोगों की सुविधा के लिए डाक विभाग ने नई पहल शुरू की है। गंगोत्री से पवित्र गंगा जल हापुड़ के प्रधान डाकघर में मंगाया गया है। यहां काउंटर लगाकर, जल की बिक्री भी शुरू कर दी गई है। श्रद्धालु 250 एमएल गंगाजल की बोतल महज 30 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं। होम डिलीवरी की भी सुविधा रखी गई है। हालांकि इसके लिए अतिरिक्त चार्ज लगेगा।
पोस्टमास्टर अरूण मोहन ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए यह योजना शुरू की गई है। महाशिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया जाता है। इसके लिए श्रद्धालु गंगोत्री, गोमुख, हरिद्वार अथवा ब्रजघाट से जल लेकर आते हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो वहां नहीं जा पाते, ऐसे लोगों के लिए डाकघर में ही स्टॉल लगवाकर गंगाजल की बिक्री की जा रही है। श्रद्धालु इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
... और पढ़ें

ब्रजघाट-सिंभावली क्षेत्र में सड़क हादसों में चालक समेत दर्जनों यात्री घायल

ब्रजघाट-सिंभावली क्षेत्र में सड़क हादसों में चालक समेत दर्जनों यात्री घायल
गढ़मुक्तेश्वर। गढ़ और सिंभावली क्षेत्र में रोडवेज और ट्रक की टक्कर से ट्रक चालक समेत दर्जनों यात्री घायल हो गए। वहीं घटना से हाईवे पर भी अफरातफरी की स्थिति बन गई। घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया है।
सोमवार को दिल्ली की तरफ से आ रही रोडवेज बस जैसे ही नेशनल हाईवे पर सिंभावली क्षेत्र के गांव बक्सर में पहुंची, तो सड़क पर बने कट के पास सवारी बैठाने के लिए खड़े एक ऑटो को बचाने के चक्कर में रोडवेज चालक ने तेजी से ब्रेक लगा दिए। पीछे से आ रही कौशांबी डिपो की अनुबंधित बस ने आगे खड़ी रोडवेज में टक्कर मार दी। वहीं पीछे से आ रहा माल से भरा एक ट्रक कौशांबी डिपो की बस से टकरा गया। घटना में ट्रक चालक नन्ने निवासी गांव बलबिनिया जनपद बरेली घायल हो गया। जिसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं बसों में मौजूद सवारियों में भी चींख पुकार मच गई। रोडवेज की बस का चालक बस समेत मौके से भाग निकला।
वहीं रविवार की देर रात करीब 11 बजे नेशनल हाईवे पर ब्रजघाट गंगा पुल के निकट दिल्ली से बरेली जा रही बरेली डिपो की एक बस में पीछे से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। ट्रक की टक्कर से बस में नींद के आगोश में कई सवारियां झटके से अपनी-अपनी सीटों से नीचे गिरकर घायल हो गईं। वहीं सवारियों में चींख पुकार मच गई। घटना में बरेली निवासी मोहसीन, राबिया, मेहरूनिशा, राजबीर, मुरादाबाद निवासी रामबीर, मिंटू समेत कई यात्रियों को चोट आई हैं। चौकी प्रभारी सतपाल सिंह ने बताया कि ट्रक को कब्जे में ले लिया है। घायलों को उपचार के बाद आगे के लिए रवाना कर दिया है।
... और पढ़ें

टीजीटू को धरने में शामिल न होना पड़ा महंगा, मुंह पर पोती कालिख

टीजीटू को धरने में शामिल न होना पड़ा महंगा, मुंह पर पोती कालिख
हापुड़। टाउन हॉल बिजलीघर के कैश काउंटर पर एक टीजीटू को हड़ताल में शामिल न होना भारी पड़ गया। हड़ताल पर गए कर्मचारियों ने काउंटर में घुसकर उक्त टीजीटू के साथ जमकर अभद्रता कर उसके मुंह पर कालिख पोत दी। पीड़ित ने एक्सईन और थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है।
मंगलवार को कैस काउंटरों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों ने सुरक्षा की मांग के लिए एसई कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया, लेकिन टाउन हॉल बिजलीघर के कैश काउंटर पर तैनात टीजीटू रूपकिशोर शर्मा कार्य कर रहा था। इसकी सूचना जब धरने पर बैठे कर्मचारियों को मिली तो वह आग बबूला हो गए। आनन फानन में कुछ कर्मचारी कैश काउंटर पर पहुंचे और टीजीटू रूपकिशोर को बाहर बुलाया। धरने में शामिल न होने की बात पर अभद्रता कर उसके मुंह पर कालिख पोत दी। आनन-फानन में पीड़ित टीजीटू ने एक्सईन से शिकायत की। एक्सईन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अधीक्षण अभियंता को पत्र लिख दिया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने पर पीड़ित ने थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है।
अधिशासी अभियंता मनोज कुमार का कहना है कि इस मामले में उच्चाधिकारियों को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा है। इस तरह कैस काउंटर में घुसना अपराध है, इसकी सजा दोषियों को मिलेगी।
... और पढ़ें

झूठे मामले में फंसाने की धमकी देकर किशोर से कुकर्म

झूठे मामले में फंसाने की धमकी देकर किशोर से कुकर्म
हापुड़। किशोर को मोबाइल चोरी के आरोप में जेल भिजवाने का डर दिखाकर दो युवकों ने उसके साथ कुकर्म किया। पिछले डेढ़ वर्ष से आरोपी किशोर के साथ कुकर्म कर रहे थे। सोमवार को परिजनों को मामले की जानकारी हुई तो उन्होंने कोतवाली पहुंचकर आरोपियों के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। पीड़ित को मेडिकल जांच के लिए भेज दिया है।
कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ला निवासी व्यक्ति ने बताया कि उसका 14 वर्षीय पुत्र शनिवार रात घर से खाना खाकर घर से बाहर टहलने निकला था। इसी दौरान मोहल्ले के ही दो युवक उसके पुत्र को एक दूध की डेयरी पर ले गए। जहां उसके साथ दोनों ने कुकर्म किया। रविवार शाम को किशोर की हालत बिगड़ने पर परिजनों को मामले की जानकारी हुई। पीड़ित ने बताया कि आरोपी युवक उसे एक मोबाइल चोरी के आरोप में जेल भिजवाने की धमकी देकर डरा रहे थे और पिछले डेढ़ साल से उसके साथ कुकर्म कर रहे थे। मामले की जानकारी होने पर परिजनों के होश उड़ गए। परिजन किशोर को लेकर कोतवाली पहुंचे और मामले में कार्रवाई की मांग की। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक अविनाश गौतम ने बताया कि तहरीर के आधार पर पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि पीड़ित किशोर को मेडिकल के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें

अग्निरोधक होगा हापुड़ के विद्युत निगम का भंडार केंद्र

अग्निरोधक होगा हापुड़ के विद्युत निगम का भंडार केंद्र
हापुड़। मोदीनगर रोड स्थित ऊर्जा निगम के भंडार केंद्र को जल्द ही अग्निरोधक बनाया जाएगा। मेरठ के भंडार केंद्र में लगी भीषण आग के बाद एमडी ने ऑडिट रिपोर्ट तलब की है। मेरठ से आयी टीम ने यहां ऑडिट भी कर लिया है। बता दें कि भंडार केंद्र और वर्कशॉप आस पास हैं, जहां ज्वलनशील तेल कभी भी अग्निकांड का कारण बन सकता है। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के सभी भंडार केंद्रों का ऑडिट कराया गया है।
हापुड़ के मोदीनगर रोड पर ऊर्जा निगम का भंडार केंद्र है। यहां हर समय सैकड़ों की संख्या में ट्रांसफार्मर, तार व अन्य सामान रखा रहता है। भंडार केंद्र के परिसर के पास ही आधुनिक वर्कशॉप भी बनी है। जिसमें खराब ट्रांसफार्मर की मरम्मत का कार्य होता है।
हापुड़ की वर्कशॉप से कई जिलों में ट्रांसफार्मर की आपूर्ति की जाती है। बीते दिनों मेरठ में स्थित ऊर्जा निगम के भंडार केंद्र में भीषण आग लग गई थी। आग से बचाव के कोई संशाधन न होने के कारण करोड़ों रुपये का सामान जलकर खाक हो गया था। पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के विभिन्न जिलों में बनी अधिकांश वर्कशॉप में अग्निकांड से बचाव के खास इंतजाम नहीं है।
मामले की गंभीरता पर पश्चिमांचल के एमडी ने 14 जिलों में बने सभी 18 भंडार केंद्रों के ऑडिट कराने के निर्देश जारी किए थे। हापुड़ में भी यह ऑडिट कर लिया गया है, जिसकी रिपोर्ट एमडी ने तलब की है। बहरहाल, इस रिपोर्ट के जाने के बाद उम्मीद है कि जल्द ही हापुड़ में ऊर्जा निगम के भंडार केंद्र अग्निरोधक हो जाएंगे।
अग्निशमन यंत्र, संशाधनों से होगी लैस
मोदीनगर रोड पर स्थित भंडार केंद्र को अग्निशमन यंत्र और अन्य संसाधनों से लैस किया जाएगा। इसकी छत भी इस तरह बनाई जाएगी, जो अग्निकांड जैसी घटना होने पर खुल सकेगी।
अधिकारी कहिन
अधीक्षण अभियंता यूके सिंह का कहना है कि एमडी के आदेश पर ऑडिट कराकर रिपोर्ट भेज दी गई है। भंडार केंद्रों से संबंधित अधिकारी पूरी सतर्कता बरत रहे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us