विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in Uttar Pradesh Live Updates: यूपी में एक दिन में 14 नए मरीज, अब तक 65 लोग कोरोना संक्रमित

यूपी में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को एक ही दिन 14 नए मरीज सामने आने के साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 65 हो गई है।

28 मार्च 2020

विज्ञापन

Sp baghpat said

28 मार्च 2020

विज्ञापन

हरदोई

रविवार, 29 मार्च 2020

भूख से परेशान परिवार तक पुलिस ने पहुंचाया राशन

माधौगंज। कस्बे के मोहल्ला गोखले नगर में एक महिला ने यूपी 112 पर कॉल कर बताया कि उसके पति बीमार हैं। घर में खाने को भी कुछ नहीं बचा है, ऐसे में वह और उसका परिवार काफी परेशान है। मामला संज्ञान में आने पर एसओ धर्मेंद्र प्रताप सिंह पुलिस टीम के साथ आटा, चावल, दाल, फल व दूध आदि सामान लेकर पीड़ित परिवार के पास पहुंचे। मदद मिलने पर परिवार ने पुलिस को धन्यवाद दिया।
पुलिस को जरूरत के सामान के साथ देखकर महिला व उसके परिजनों ने राहत की सांस ली। एसओ ने बताया कि परिवार में कुल सात सदस्य हैं, परिवार दैनिक मजदूरी पर निर्भर है। परिवार को मदद पहुंचाई गई है, अगर किसी को ऐसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो पुलिस उसकी मदद करेगी।
... और पढ़ें

बावन सीएचसी 30 बेड के आइसोलेशन वार्ड में तब्दील

हरदोई। कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने वृहद स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों को सम्मिलित कर 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है। जिला अस्पताल परिसर को सैनिटाइज किया गया है।
जिले में कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है लेकिन स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। इसी क्रम में बावन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को 30 बेड के आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया गया है।
इसको एल-1 नाम दिया गया है। कोरोना नियंत्रण के प्रभारी और अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. धीरेंद्र कुमार ने बावन सीएचसी का निरीक्षण कर अधीक्षक डा. प्रभाकर त्रिपाठी से विस्तृत जानकारी ली। इसके अलावा जिला अस्पताल के अलग-अलग वार्डों के बेडों को जोड़ते हुए 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।
इसको विभागीय बातचीत के लिए एल-2 नाम दिया गया है। एसीएमओ डा. धीरेंद्र कुमार ने बताया कि बावन में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में हर पांच बेड पर एक चिकित्सक की ड्यूटी रहेगी। इसके अलावा पैरामेडिकल स्टाफ भी रहेगा। एक शिफ्ट 24 घंटे की होगी। इसके लिए रोस्टर भी तैयार किया जा रहा है।
... और पढ़ें

ूध अधिकतम 50 रुपये तो आटा 30 रुपये में मिलेगा

हरदोई। लॉकडाउन के दौरान फलों, सब्जियों, अनाज और दालों की कालाबाजारी रोकने के लिए खाद्य सामग्रियों के मूल्य तय कर दिए गए हैं। इससे अधिक मूल्य पर सामान बेचने पर कार्रवाई की जाएगी। 14 अप्रैल तक इन्हीं दरों पर खाद्य पदार्थों की बिक्री की जाएगी।
एडीएम संजय कुमार सिंह ने बताया कि गेहूं 22 से 25 रुपये प्रति किलो, आटा 25 से 30 रुपये प्रति किलो, चावल 32 से 35 रुपये प्रति किलो, बेसन 100 से 105 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाएगा।
दूध 45 से 50 रुपये प्रति लीटर, सरसों का तेल 105 से 110 रुपये पर बिकेगा। अरहर की दाल अधिकतम 120 रुपये, उर्द 125 रुपये, मसूर 80, मटर 80, चने की दाल 90 और मूंग की दाल अधिकतम 120 रुपये प्रति किलो मिलेगी। इसी तरह आलू अधिकतम 25 रुपये प्रति किलो, प्याज 30, टमाटर 25, गोभी 20, भिंडी 35, लौकी 40, कद्दू 25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचा जाएगा।
फलों में अंगूर 110 रुपये किलो, अनार 140, मुसम्मी अधिकतम 40 रुपये प्रति किलो पर मिलेगी। एडीएम ने बताया कि निर्धारित दर से अधिक पर अगर कोई दुकानदार बिक्री करता मिला तो कालाबाजारी के आरोप में कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

भूख से निढाल, बोझिल कदम और सफर लम्बा ...

पिहानी। भूख से निढाल, बोझिल कदम और लंबा सफर। लॉकडाउन यूं तो सभी को परेशान कर रहा है, लेकिन घरों से दूर रहकर दिल्ली, नोएडा व गाजियाबाद जैसे महानगरों में मजदूरी करने वाले बेबस दिख रहे हैं। वह कहां रहेंगे और क्या खाएंगे, यही सोचकर पैदल लंबी डगर पर चल पड़े हैं। दो दिन से पैदल लोगों का जत्था सड़कों पर दिख रहा है। शनिवार को हाईवे पर ऐसे कामगारों की चहलकदमी दिखी।
एक रिक्शे पर सवार चालक ने अपना नाम दुर्गेश व पीछे बैठे चारों युवकों ने अपना नाम बालाजी, जगदीश, सूरज व राजू बताए। युवकों ने बताया कि वह सभी बलरामपुर के रहने वाले हैं और दिल्ली में रिक्शा चलाते हैं।
लॉकडाउन के फैसले से वह बेरोजगारी और भूख से परेशान थे। मजबूरन ही एक रिक्शे पर सात सौ किलोमीटर दूर घर वापसी के लिए निकल पड़े हैं। गुरुवार को दिल्ली से निकले थे, बारी-बारी से रिक्शा चलाकर दो दिन में यहां तक पहुंचे हैं। दुर्गेश ने बताया कि पीछे कई हजार लोग ऐसे हैं जो पैदल ही घरों के लिए निकल पड़े हैं। रास्ते में खाने-पीने को कुछ नहीं मिला। कई जगह उन्हें पुलिस के गुस्से का शिकार होना पड़ा। शरीर भी पूरी तरह से थक चुका है।
बड़ी संख्या में घर पहुंच रहे कामगार
पिहानी। क्षेत्र के ग्राम देहलिया, पंडरवा, कोटरा, जहानीखेड़ा, अब्दुल्लानगर व करीमनगर के सैकड़ों युवा पैदल या लिफ्ट लेकर घरों का लौट रहे हैं। ये सभी दिल्ली से बिना किसी मेडिकल जांच व सोशल डिस्टेंसिंग फार्मूला अपनाए घरों को पहुंच रहे हैं।
सीएचसी अधीक्षक डॉ. जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों की जांच कर उन्हें होम आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, एएनएम व आशा आदि के जरिये ऐसे लोगों पर नजर रखी जा रही है। शनिवार को दिल्ली से मोहल्ला छिपीटोला आए कामगारों की जांच के बाद उन्हें घर पर रहने को कहा गया। उनके घर के बाहर संबंधित व्यक्ति की डिटेल के साथ पर्ची भी चस्पा की गई है।
... और पढ़ें
दिल्ली से बलरामपुर घर जाने के लिए 700 किमी की दूरी तय करने निकले  रिक्शा चालक और उसके साथी हरदोई के प? दिल्ली से बलरामपुर घर जाने के लिए 700 किमी की दूरी तय करने निकले रिक्शा चालक और उसके साथी हरदोई के प?

फिलहाल ढर्रे पर नहीं आ पाई डोर टू डोर सेवा

हरदोई। सब्जी, दूध व राशन डोर टू डोर वितरण कराने की सुविधा फिलहाल ढर्रे पर नहीं आ पाई है। ग्रीन कार्ड पाने के बाद कुछ दुकानदारों ने इससे हाथ खड़े कर दिए है। जिससे पालिका एक बार फिर संशोधित सूची तैयार करने में लग गई है।
ईओ नगर पालिका रविशंकर शुक्ला ने दूध, सब्जी व राशन दरवाजे-दरवाजे मुहैया कराने के लिए मोहल्लेवार दुकानदारों के नंबर सूचीबद्ध करने की बात कही थी। लोगों तक ये नंबर भी पहुंचा दिए गए।
पर्चे भी बांटे गए लेकिन अधिकांश मोहल्लों में डोर टू डोर सेवा देने में दुकानदार हिचक रहे हैं और कार्ड वापस कर रहे हैं। जिसके बाद रोजाना सूची संशोधित की जा रही है। ईओ का कहना है कि सब्जी मंडी रोज खुल रही है। इसके अलावा दूध वितरण पर कोई रोक नहीं है। किराना दुकानों को भी कुछ देर खोलने की छूट है। अभी तक किल्लत नहीं है। पूरी उम्मीद है कि जल्द ही डोर टू डोर सेवा सभी वार्डों में शुरू करवा दी जाएगी।
... और पढ़ें

घरों में गूजें कूष्मांडा को प्रसन्न करने के लिए मंत्र

हरदोई। नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा की पूजा की गई। मंदिरों के कपाट बंद रहे लेकिन घरों में घंटे-घड़ियाल गूंजते रहे। विश्व से कोरोना जैसी महामारी को दूर करने की मां से प्रार्थना की गई।
शास्त्री उमाकांत अवस्थी ने बताया कि कूष्मांडा अष्टभुजा देवी हैं। जो प्रसन्न होने पर भक्तों को आयु, यश, बल और आरोग्य का वरदान देती है। इनकी कांति व आभा सूर्य के समान प्रकाशमान है।
उन्होंने बताया कि कूष्मांडा देवी ने ही सृष्टि का विस्तार किया। भगवती माता का ये स्वरूप अन्नपूर्णा का है। प्रकृति का दोहन और लोगों को भूख प्यास से व्याकुल देखकर मां ने शांकभरी का रूप धरा। शाक से धरती को पल्लवित किया और शताक्षी बनकर असुरों का संहार किया।
... और पढ़ें

विवाद के बाद दो पक्षों में जमकर चले लाठी डंडे, आठ घायल

बेहटागोकुल। थाना क्षेत्र के गांव पहेलिया में शुक्रवार को दो पक्षों में लाठी-डंडे चल गए। इसमें आठ लोग घायल हो गए।
गांव पहेलिया निवासी अरुण (20) पुत्र धर्मेंद्र सिंह और धर्मेश (17) पुत्र राममूर्ति मिश्र के बीच मैदान में खेलने के दौरान विवाद और गाली गलौज हो गया। गांव निवासी सर्वेश मिश्र ने बताया कि उसका भतीजा धर्मेश विवाद के बाद अरुण के घर शिकायत करने गया। जहां अरुण के परिजनों ने उससे अभद्रता की और भगा दिया।
धर्मेश के पिता राममूर्ति ने थाना जाकर आरोपियों के खिलाफ तहरीर दे दी। सर्वेश ने बताया कि इसके बाद दोनों पक्षों मेें दिन में दो बार फिर विवाद हुआ, जिसकी जानकारी एसओ को दी गई, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। शुक्रवार शाम दोनों पक्ष फिर आमने सामने आ गए। दोनों पक्षों में जमकर लाठी-डंडे चले। जिसमें धर्मेश समेत छोटू (20), रामानंद (40), रामगोपाल (50), अनिकेत (16) व दूसरे पक्ष से विपुल (18), ओमनारायण (65) और अमित (20) भी चुटहिल हो गए। पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाया। थाना प्रभारी राकेश आनंद ने बताया कि दोनों पक्षों से तहरीर मिली है। रिपोर्ट दर्ज कर पूरे मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

लापता युवक का कंकाल मिला

संडीला (हरदोई)। 22 मार्च को घर से बिना बताए निकले युवक का कंकाल शनिवार को संडीला कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत बेहटानाला के निकट झाड़ियों में पड़ा मिला। शव के पास पास पड़ी चप्पलों के आधार पर मृतक की मां ने शिनाख्त की।
संडीला कोतवाल क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर निवासी दीपक (26) पुत्र महेंद्र कुमार मजदूर था। मां शन्नो ने बताया कि दीपक शराब का लती था। 22 मार्च को वह घर से बिना बताए निकल गया था।
परिजन समझ रहे थे कि वह कानपुर स्थित ससुराल गया होगा। शनिवार को कुछ लोग मवेशी चराने के लिए गांव से कुछ दूर पर स्थित बेहटानाला के निकट गए तो दुर्गंध आई। वहां कंकाल पड़ा था।
इसकी सूचना पुलिस को दी गई। ग्रामीणों के साथ गांव निवासी शन्नो भी मौके पर पहुंची तो उसने शव के पास पड़ी चप्पलों को देखकर शिनाख्त पुत्र दीपक के रूप में की। कोतवाल जगदीश यादव ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। घटना को लेकर परिजनों ने कोई आरोप नहीं लगाए हैं। मृतक दो भाइयों में बड़ा था। उसकी पत्नी की एक वर्ष पहले मौत हो गई थी। डेढ़ वर्ष का एक पुत्र है, जो ननिहाल कानपुर में रहता है।
... और पढ़ें

हरदोई: सात दिन से लापता युवक का शव झाड़ियों में मिला, मचा हड़कंप

सात नगर पालिकाओं में शासन ने नामित किए 35 सभासद

हरदोई। शासन ने जनपद की सभी सात नगर पालिकाओं में पांच-पांच सभासद नामित कर दिए हैं। शुक्रवार रात नामित किए गए सभासदों की सूची जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर बधाइयों का दौर भी चल निकला। जनपद की छह नगर पंचायतों में तीन-तीन सभासद पहले ही मनोनीत किए जा चुके हैं।
हरदोई नगर पालिका परिषद के लिए भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष अनोज मिश्रा की पत्नी सुधा मिश्रा, भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे स्वर्गीय जगन्नाथ राजवंशी के पुत्र कुलदीप राजवंशी, वरिष्ठ कार्यकर्ता विपिन सिंह के अलावा पूर्व सभासद अमित त्रिवेदी रानू और रामनरेश को सभासद नामित किया गया है।
पिहानी नगर पालिका परिषद में वरिष्ठ भाजपा नेता अवधेश रस्तोगी, डा. मुजाबिर हुसैन जैदी, पूर्व नगर अध्यक्ष विमलेश गुप्ता की पत्नी पूनम गुप्ता, पूर्व नगर अध्यक्ष अभिषेक शुक्ला संजू और कार्यकर्ता सुरेश वाल्मीकि को सभासद नामित किया गया है। इसी तरह सांडी नगर पालिका के लिए वरिष्ठ भाजपा नेता राजाराम कुशवाहा के पुत्र आशुतोष कुशवाहा, उमेश गुप्ता, राकेश कुमार, रामनिवास और रामलली को सभासद नामित किया गया है। बिलग्राम नगर पालिका में मंगतराम अर्कवंशी, हरिश्चंद्र राठौर, ब्रजकिशोर मौर्य, प्रभा मिश्रा और ओम शरण को सभासद नामित किया गया है। मल्लावां नगर पालिका में वरिष्ठ भाजपा नेता नंद किशोर गुप्ता के अलावा तेज सिंह राठौर, कमलेश कुमारी, अनूप दिवाकर, विनोद कुमार वर्मा को सभासद नामित किया गया है।
शाहाबाद नगर पालिका परिषद में रामदास गुप्ता, पवन रस्तोगी, विमलेश सिंह लोधी, महेंद्र वाल्मीकि और विनीता मिश्रा को सभासद नामित किया गया है। संडीला नगर पालिका परिषद के लिए मौलश्री शुक्ला, बेचे लाल कनौजिया, राजजी दोसर, ब्रजेश पांडेय और अमरेंद्र अर्कवंशी को सभासद नामित किया गया है। भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा ने सभी नामित सभासदों को बधाई देते हुए लॉकडाउन का पालन करने और कराने के लिए कहा है।
... और पढ़ें

मस्जिद में नमाज पढने पहुंचे 20 के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज

पाली (हरदोई)। नगर में लॉकडाउन के दौरान सामूहिक नमाज पढ़ने के आरोप में पुलिस ने बीस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।
एसओ डीपी सिंह ने बताया कि रामलीला चौराहे पर लॉकडाउन के तहत ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों को सूचना मिली कि पाली नगर के मोहल्ला काजीसराय उत्तरी में मोहम्मद खां मस्जिद के इमाम अब्दुल रशीद पुत्र मोहम्मद इशहाक ने गुरुवार शाम छह बजे होने वाली नमाज में लोगों को बुलाया है। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई।
वहां इमाम के साथ छोटू पुत्र जाकिर, नत्थू खान, नवी हुसैन, एजाद खान, मोहम्मद मोबीन, झब्बन मास्टर, हफीज खान, हस्सन, मुस्तकीम, मुनव्वर समेत 20 लोग मिले। बताया कि पुलिस ने सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है।
मस्जिद के पास एकत्र लोगों को खदेड़ा
संडीला। लखनऊ रोड स्थित बेगमगंज गांव में मस्जिद के पास एकत्र लोगों को पुलिस ने खदेड़ दिया। मैदान में क्रिकेट खेल रहे युवकों को घर वापस भेज दिया। संवाद
... और पढ़ें

घर बैठे हैं तो प्रतियोगिता में भाग लीजिएं, इनाम पाइए

हरदोई। यदि आपमें कुछ करने की क्षमता है और हुनर है तो घर बैठे ही कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर पुरस्कार भी पा सकते हें। डीआईओएस ने कुछ इस तरह का मौका कक्षा छह से 12 तक के छात्र छात्राओं को दिया है।
डीआईओएस वीके दुबे ने बताया कि कोरोना की कड़ी तोड़ने के लिए 21 दिन का लॉकडाउन है। शिक्षण संस्थान बंद रहेंगी और विद्यार्थी घर पर रहेंगे। विद्यार्थी इस समय को रचनात्मक कार्यों में बिताएं, इसके लिए समस्त बोर्ड के अंतर्गत संचालित माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों (जूनियर वर्ग कक्षा 6 से 8 और सीनियर वर्ग कक्षा 9 से 12) को लॉकडाउन के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में घर बैठे प्रतिभाग करना है। सभी विद्यार्थी घर बैठे इन प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं। अपनी प्रविष्टि ईमेल डीआईओएस हरदोई एटदीरेट जीमेल डॉट कॉम पर भेज सकते हैं। शीर्ष तीन प्रविष्टि को जनपद स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा। प्रधानाचार्य विद्यार्थियों को प्रतिभाग के लिए प्रेरित करेंगे।
ये होंगी प्रतियोगिताएं
हरदोई। डीआईओएस ने बताया कि प्रतियोगिता का विषय है, कोरोना को हराना है भारत से भगाना है। इस पर 30 मार्च तक पोस्टर, चित्रकला प्रतियोगिता, 31 मार्च से चार अप्रैल तक स्लोगन प्रतियोगिता, पांच अप्रैल से नौ अप्रैल तक आइडिया प्रतियोगिता (मॉडल के साथ), 10 अप्रैल से 14 अप्रैल तक निबंध प्रतियोगिता होगी। प्रविष्टि फोटो व वीडियो सहित प्रतिभागी का नाम, कक्षा और विद्यालय का उल्लेख कर निर्धारित अवधि में ईमेल डीआईओएस हरदोई एटदीरेट जीमेल डॉट कॉम पर भेज सकते हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us