विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

हरदोई

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

नुक्कड़ नाटक से किया जागरुक, बांटे कपड़े के थैले

संडीला। नगर पालिका परिषद संडीला द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत नगर में चलाए जा रहे विशेष जागरुकता अभियान का शनिवार शाम समापन हो गया। इस मौके पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को पॉलिथीन का नुकसान बता कपड़े के थैले बांटे गए।
प्रयास संस्था लखीमपुर के कलाकारों ने शनिवार को नगर के एसबी पब्लिक स्कूल इमाम चौक मोहल्ला मंडई, नगर पालिका कार्यालय व इमालियाबाग में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। नाटक के जरिये आमजन को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित किया। खुले में शौच न जाने, पॉलिथीन का इस्तेमाल न करने व कचरा निश्चित जगह पर फेंकने का संदेश दिया।
लोगों से मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड करने की अपील की। चेयरमैन मोहम्मद रईस अंसारी व ईओ वीरेंद्र प्रताप सिंह ने लोगों को कपड़े के थैले वितरित किए। कहा कि आमजन का सहयोग रहा तो पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण में बेहतर स्थान पाएगी। इस मौके पर जेई सुनील यादव व सफाई निरीक्षक सौरभ शुक्ला आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्रेक्षागृह में सम्मानित किए गए डांस गुरु

हरदोई। जिला सांस्कृतिक समिति की ओर से शनिवार देर शाम प्रेक्षागृह में डांस गुरुओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान डांस गुरुओं के निर्देश पर विशेष प्रस्तुतियां र्हुइं, जिसको देखकर लोग झूमने लगे।
कार्यक्रम का शुभारंभ नगर मजिस्ट्रेट गजेंद्र कुमार, पालिका अध्यक्ष सुख सागर मिश्रा, एपीएस शैक्षिक समूह के प्रबंधक अरविंद कुमार सीताराम ने किया। एमए डांस एकेडमी के बच्चों के ग्रुप डांस ने दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। कृष्णा डांस क्लासेज की अनहिता द्विवेदी की धमाकेदार प्रस्तुति ने भी सभी का मन मोह लिया।
इसके बाद एडीएम संजय कुमार सिंह ने डांस प्रशिक्षक राजेंद्र श्रीवास्तव, अतुल अवस्थी, गौरव शुक्ला, शफी खान, रज्जन सिंह, अनवीश गुप्ता को स्मृति चिह्न व प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया। संचालन पंकज अवस्थी ने किया। इस मौके पर अरुणेश बाजपेई, डॉ. नसीम, अनुराधा मिश्रा, आलोक श्रीवास्तव, जेपी गुप्ता, मनीष मिश्रा, दीपक कपूर, सुनील त्रिवेदी, अविनाश मिश्रा, अनिल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बेबी फैंसी ड्रेस ने सभी का मन मोहा

हरदोई। नटराज नृत्य कला प्रशिक्षण केंद्र की ओर से नटराज महोत्सव की शुरुआत रविवार देर शाम रसखान प्रेक्षागृह में बेबी फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के साथ हुई। इसमें बच्चों ने अलग-अलग पोशाकों में रैंप पर उतरकर सभी का दिल जीत लिया। कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल व नगर मजिस्ट्रेट गजेंद्र कुमार ने किया।
बेबी फैंसी ड्रेस में सिद्धी द्विवेदी, दर्श बंसल, तैमूर अहमद, तनिष्का सैनी ने सभी का आकर्षण चुराया। इसके बाद जूनियर डांस प्रतियोगिता हुई। इसमें 36 से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया।
सीनियर वर्ग में लगभग 24 प्रतिभागियों ने अपने हुनर का प्रदर्शन किया। बेबी फैंसी ड्रेस की निर्णायक अनुराधा मिश्रा व वैशाली अवस्थी रहीं। संस्था के महासचिव अतुल अवस्थी ने अतिथियों व प्रतिभागियों का आभार जताया। इस मौके पर धर्मेंद्र गुप्ता, अखिलेश गुप्ता, सुल्तान, शिवांशु, प्रिंस सैमुअल, वीर वर्धन आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

यूपी: दूल्हे को तोहफे के तौर पर मिठाई के डिब्बे में दोस्तों ने दिया प्याज

दोस्तों से उपहार में मिले डिब्बे में निकला प्याज देखते मोहम्मद आसिफ दोस्तों से उपहार में मिले डिब्बे में निकला प्याज देखते मोहम्मद आसिफ

मॉडलिंग प्रतियोगिता में वैशाली व वीर वर्धन रहे विजेता

हरदोई। रसखान प्रेक्षागृह में चल रहे नटराज महोत्सव का रविवार रात विभिन्न प्रतियोगिताओं के साथ समापन हो गया। आकर्षण का केंद्र रही मॉडलिंग प्रतियोगिता के विजेता वैशाली और वीरवर्धन को मिस और मिस्टर नटराज चुना गया।
प्राइमरी सोलो डांस में भूमि गौरव प्रथम, नित्या पांडेय द्वितीय व आयशा सिंह तृतीय रहीं। जूनियर सोलो डांस में मोहम्मद शहजिल प्रथम, श्रद्धा पांडे द्वितीय व दिव्या गुप्ता तृतीय रहीं। सीनियर सोलो डांस में विशाल कुमार प्रथम, प्रिंस सैनुअल द्वितीय व प्रिंस मौर्य तृतीय रहे। बेबी फैंसी ड्रेस में सिद्धि द्विवेदी प्रथम, तैमूर अहमद, सैफी द्वितीय व दर्श बंसल और तनुष्का सैनी तृतीय रहे। डांस में निर्णायक की भूमिका अशोक व पंकज ने निभाई। मॉडलिंग प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका लखनऊ से आए आकाश और श्वेता ने निभाई।
कार्यक्रम का संचालन बरखा द्विवेदी, संदीप आर्य, अमीषा सिंह ने किया। इस मौके पर संस्था के महासचिव अतुल अवस्थी ने आभार जताया। इस मौके पर धर्मेंद्र गुप्ता, अखिलेश गुप्ता, सुल्तान, शिवांशु, प्रिंस सौनुअल, वीरवर्धन, अश्वनी, मनीष कुमार, आकाश, शरद गुप्ता, जुनैद जैदी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

न शिक्षा है न है रोजगार, यही है अच्छे दिनों की सरकार-शशि भूषण

प्रदेश में शिक्षा, व्यापार और रोजगार नहीं है। बेटियों से दुष्कर्म की घटनाएं हो रहीं हैं। क्या यही मोदी-योगी के अच्छे दिन की सरकार है। राजीव भवन में सोमवार को प्रेसवार्ता के दौरान कांग्रेस के निवर्तमान शहर अध्यक्ष शशि भूषण शुक्ल शोले ने ये बात कही।
उन्होंने कहा कि जब से देश व प्रदेश में भाजपा सरकार बनी है, बहू और बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। महंगाई चरम पर है। बेरोजगार नौजवानों को पकौड़े बेचने की सलाह दी जा रही है। व्यापारियों का उत्पीड़न हो रहा है और किसानों को फसल का उचित मूल्य नहीं मिल रहा।
भारत बचाओ रैली के जिला प्रभारी पूर्व प्रदेश सचिव अजय सिंह व पूर्व विधानसभा क्षेत्र प्रत्याशी रंजन दीक्षित ने कहा कि प्रदेश में भय व आतंक का माहौल है। इसके विरोध में 14 दिसंबर को दिल्ली में प्रदर्शन किया जाएगा। इस मौकेे पर पूर्व विधायक खालिद गौरी, पूर्व अध्यक्ष डॉ. राजीव सिंह लोध, विक्रम पांडे, मिथिलेश सिंह, सुनीता मित्रा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्रतिभाशाली विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन जरूरी : सौरभ मिश्रा

हरदोई के राजीव भवन में प्रेस वार्ता में बोलते निवर्तमान शहर अध्यक्ष शशि भूषण शुक्ला व साथ में पूर
हरदोई। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की जिला इकाई के बैनर तले सोमवार को रसखान प्रेक्षागृह में प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें 65 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले हाईस्कूल व 60 फीसदी से अधिक अंक पाने वाले इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया है।
भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा ने कहा कि आज के छात्र ही कल का भारत हैं और प्रतिभाशाली छात्रों का उत्साहवर्धन किया जाना जरूरी है। छात्र हित में सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। विद्यार्थी परिषद राष्ट्रवादी छात्र संगठन है। ये समय-समय पर विभिन्न क्षेत्र की प्रतिभाओं का सम्मान करता है। उन्होंने कहा कि भविष्य के भारत की चुनौतियों से पार पाने में विद्यार्थी सक्षम हैं।
परिषद के विभाग संगठन मंत्री पंकज पाठक ने कहा कि परिषद कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक राष्ट्रहित के लिए छात्रों को प्रेरित करने का कार्य करता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केन ग्रोवर्स सोसाइटी के अध्यक्ष संजय तिवारी ने कहा कि छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए वह हमेशा तैयार हैं। कार्यक्रम में जिला संगठन मंत्री सुमित मिश्रा, जिला संयोजक ऋषभ कात्यायन, नगर मंत्री रविंद्र सिंह, नगर आंदोलन प्रमुख शिवम पाल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

छेड़छाड़ की शिकायत से नाराज होकर छप्पर में लगाई आग

छेड़छाड़ और अभद्र टिप्पणी किए जाने की शिकायत से नाराज किशोर ने परिजनों के साथ मिलकर छात्रा के घर में पड़े छप्पर में आग लगा दी।
घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस ने छेड़छाड़, आगजनी और पाक्सो एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज कर किशोर को हिरासत में ले लिया है।
देहात कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी पिता ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि उसकी दो पुत्रियां शहर के एक इंटर कालेज में कक्षा आठ की छात्रा हैं। गांव में मकान के पड़ोस में ही रहने वाले दो किशोर आए दिन पुुत्रियों से छेड़छाड़ और अभद्र टिप्पणी करते थे।
इसकी शिकायत देहात कोतवाली में की गई तो पुलिस ने आरोपियों को पकड़कर फटकार लगाई और छोड़ दिया। इससे नाराज होकर एक किशोर ने परिजनों के साथ मिलकर उसके छप्पर में आग लगा दी।
देहात कोतवाल रंधा सिंह ने बताया कि दो सगे नाबालिग भाइयों के विरुद्ध तहरीर मिली थी। जांच में एक के पांच दिन से पानीपत में होने की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।
... और पढ़ें

गरीबरथ में हुआ प्रसव, बिहार की महिला ने जन्मा बेटा

हरदोई। परिवार के साथ गरीब रथ एक्सप्रेस से बिहार से दिल्ली जा रही गर्भवती महिला ने ट्रेन में बेटी को जन्म दिया। ट्रेन के हरदोई स्टेशन पहुंचते ही पहले से एलर्ट सीएमआई व आरपीएफ ने प्रसूता और नवजात को एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेज दिया।
बिहार के जिला मुजफ्फरपुर के थाना मोतीपुर के ग्राम सारा डम्मर निवासी पप्पू कुमार दिल्ली में मजदूर है। पप्पू परिवार के साथ दिल्ली के मोहल्ला उत्तम नगर में रहता है। कुछ दिन पूर्व घर आया पप्पू रविवार शाम मुजफ्फरपुर से ट्रेन 12203 गरीबरथ एक्सप्रेस से नौ माह की गर्भवती पत्नी सुधा देवी, मां चंद्रकला और बहन पूनम के साथ दिल्ली जा रहा था। सोमवार सुबह लखनऊ पार करने के कुछ ही देर बाद सुधा को प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। इस पर परिजनों ने टीसी समेत ट्रेन स्टाफ से मदद मांगी।
रनथ्रू ट्रेन के कर्मियों ने इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी। संडीला पार होते ही सुधा की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई। सास चंद्रकला व बहन पूनम ने प्रसव कराने का प्रयास किया। ये देखकर बोगी में सवार महिला सहयात्री आगे आईं और जरूरी इंतजाम कर चलती ट्रेन में महिला का प्रसव कराया। सीएमआई अंबुज मिश्रा व आरपीएफ टीम ने ट्रेन के स्टेशन पहुंचते ही कोच संख्या जी-4 में सवार प्रसूता व बच्चे को जिला अस्पताल पहुंचाया। जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। वहीं पति पप्पू ने बताया कि उसकी एक बेटी पहले से ही है। उसने रेलकर्मियों द्वारा समुचित मदद दिए जाने पर खुशी जताई है।
... और पढ़ें

ग्रामीणों को मिल रही जानकारी, महिलाओं को रोजगार

हरदोई। जिले में मनरेगा योजना के तहत कराए गए कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए लगाए जा रहे सीआईबी (सिटीजन इंफर्मेशन बोर्ड) ने महिलाओं के लिए स्वरोजगार की राह खोल दी है। सीआईबी बनाने का कार्य महिलाओं के स्वयं सहायता समूह कर रहे हैं। इससे लोगों को कराए गए कार्यों के बारे में जानकारी भी मिल रही है।
सिटीजन इंफर्मेशन बोर्ड लगाने के निर्देश तो पुराने हैं, लेकिन इसमें भी औपचारिकता की जा रही थी। इस पर सीडीओ निधि गुप्ता वत्स ने सोशल ऑडिट के दौरान सामने आईं खामियों को ध्यान में रखकर सीआईबी हर हाल में लगवाने के निर्देश अधिकारियों को जारी किए। सभी खंड विकास अधिकारियों और ब्लाक पर तैनात अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारियों को इस पर नजर रखने को कहा। नतीजा ये हुआ कि अब मनरेगा के तहत कराए जाने वाले अधिकांश कार्यों पर सीआईबी लगाए जा रहे हैं। इनका निर्माण स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से कराया जा रहा है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इस कार्य में खासी रुचि दिखा रही हैं और उन्हें अच्छा मुनाफा भी मिल रहा है।
तीन से पांच हजार रुपये आती लागत
मनरेगा के तहत कराए जाने वाले कार्यों पर दो तरह के सीआईबी लगवाने के निर्देश हैं। एक सीआईबी तीन हजार रुपये का बनता है और एक पांच हजार रुपये का। कार्यस्थल पर कौन सा सीआईबी लगेगा, ये कराए जाने वाले कार्य पर होने वाले खर्च पर निर्भर करता है।
600 से 700 रुपये की होती है बचत
एक सीआईबी का निर्माण करने और उसे रंग-रोगन के बाद कार्यस्थल तक पहुंचाने के बाद स्वयं सहायता समूह को छह से सात सौ रुपये की बचत होती है। पांच हजार रुपये वाले बोर्ड में औसतन 700 रुपये और तीन हजार रुपये वाले बोर्ड में लगभग 600 रुपये की बचत होती है। जो स्वयं सहायता समूह इनका निर्माण कर रहे हैं, उनमें प्रत्येक समूह में 10 महिलाएं होती हैं।
इन्होंने कमाया मुनाफा
अहिरोरी विकास खंड के चांद महिला स्वयं सहायता समूह गोपालपुर ने ब्लाक में ही अब तक 110 सीआईबी बनाए हैं। इसी तरह हरपालपुर विकास खंड के ग्राम मलौथा में स्थित एकता महिला स्वयं सहायता समूह ने भी अच्छा कार्य कर मुनाफा कमाया है। इस समूह ने 300 सीआईबी का निर्माण अभी तक किया है। बेंहदर विकास खंड के ग्राम गौसापुर में इंशाअल्लाह स्वयं सहायता समूह भी 400 सीआईबी का निर्माण कर चुका है। पिहानी के ग्राम छतैया में बालाजी समूह, बावन विकास खंड के ग्राम भिठारी में जागृति महिला समूह और सुरसा विकास खंड के मक्कारपुरवा का शंकर जी आजीविका समूह भी सीआईबी निर्माण के कार्य में लगा है।
... और पढ़ें

नई पहल किट की खरीद में सीएमओ समेत तीन को नोटिस

हरदोई। नई पहल किट खरीदे जाने के मामले में मिली शिकायत पर जांच कमेटी की आख्या के आधार पर डीएम पुलकित खरे ने सीएमओ, एसीएमओ सहित तीन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। शिकायत में नियम विपरीत एक विशेष फर्म से ही सभी किटें खरीदने का आरोप है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले में नई पहल किट की खरीद के लिए 21 लाख रुपये से अधिक का बजट जारी किया गया था। ये किट नवविवाहिताओं को स्वास्थ्य विभाग की ओर से निशुल्क दी जाती है। जेम पोर्टल पर किट खरीद के लिए आठ अगस्त 2019 और 11 सितंबर को स्वास्थ्य विभाग की ओर से निविदाएं आमंत्रित की गईं थीं।
कुल आठ फर्मों ने किट की आपूर्ति के लिए निविदाएं डालीं थीं। सीएमओ ने तकनीकी रूप से सिर्फ सरल फार्मा नामक फर्म को सही बता वित्तीय निविदा खोलने की भी अनुमति प्रदान कर दी थी। बाद में इसी फर्म को आपूर्ति का ठेका दे दिया गया। इसको लेकर बलिया जनपद के थाना सुखपुरा के ग्राम बसंतपुर निवासी नित्यानंद पांडेय ने 21 नवंबर को डीएम पुलकित खरे से शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया था कि आपूर्ति का ठेका देने के लिए फर्म से सात वर्ष का कार्य अनुभव मांगा गया था। जिस सरल फार्मा को आपूर्ति ठेका दिया गया उसने सात वर्ष पुराना सिर्फ एक बिल लगाया था, जिसे कार्य का अनुभव मानते हुए आपूर्ति का ठेका दे दिया गया।
शिकायत मिलने पर डीएम ने वरिष्ठ कोषाधिकारी और अतिरिक्ति मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में टीम गठित कर जांच के आदेश दे दिए। जांच आख्या के मुताबिक सरल फार्मा ने कार्य अनुभव के रूप में सीएमओ इटावा की ओर से 14 नवंबर 2013 को अनुमोदित कोटेशन का प्रपत्र व बिल लगाया है। जांच टीम ने कहा है कि यह बिल अनुभव प्रमाण पत्र के रूप में स्वीकृत करने योग्य नहीं है। आख्या के आधार पर डीएम पुलकित खरे ने सीएमओ, एसीएमओ सीएमएसडी स्टोर और कन्साइनी सीएमएसडी स्टोर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।
... और पढ़ें

गोद भराई के दौरान हर्ष फायरिंग में बालक घायल

हरदोई। बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गनीपुर में सोमवार शाम गोद भराई कार्यक्रम में हर्ष फायरिंग के दौरान गोली लगने से बालक गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर किया गया है।
ग्राम गनीपुर निवासी ओमप्रकाश की पुत्री राखी की शादी छिबरामऊ में तय हुई है। सोमवार को गोद भराई का कार्यक्रम था। देर शाम लड़के पक्ष के लोग गोद भराई करने आए थे। कार्यक्रम के दौरान हर्ष फायरिंग हो रही थी। पास में ही विजय (12) पुत्र रामबाबू मौजूद था। हर्ष फायरिंग में चली गोली विजय को लग गई। माथे में गोली लगने से वह गंभीर रूप से घायल हो गया।
घटना से भगदड़ मच गई। इस बीच आरोपी मौके से फरार हो गया। परिजन आनन-फानन मेें विजय को लेकर सीएचसी पहुंचे। चिकित्सकों ने उसकी हालत नाजुक होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया। वहां से ट्रामा सेंटर भेज दिया गया। कोतवाल अमरजीत सिंह ने बताया कि घटना संज्ञान में है। आरोपी के बारे में पता नहीं चल रहा है। उन्होंने बताया कि तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election