विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हरदोई

बुधवार, 19 फरवरी 2020

बैंक कर्मियों ने किया प्रदर्शन

हरदोई। वेतन पुनरीक्षण की मांग को लेकर आंदोलनरत बैंककर्मियों ने सोमवार को काले फीते बांधकर कार्य किया। शाम को इंडियन बैंक के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। कर्मचारी नेताओं का कहना है कि केंद्रीय श्रमायुक्त ने सोमवार को केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय के वित्तीय मामलों के विभाग, बैंक मैनेजमेंट और यूनियनों के प्रतिनिधियों की बैठक में तीन दिन की हड़ताल से पहले विवाद हल करने को कहा है।
यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैनर तले हुए विरोध प्रदर्शन में राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे। फोरम के स्थानीय संयोजक आरके पांडेय ने कहा कि मैनेजमेंट बैंकों में हड़ताल करने के लिए बैंक यूनियंस को विवश कर रहा है। बैंककर्मियों की वेतन पुनरीक्षण की मांग जायज है।
बैंककर्मी कड़ी मेहनत से कमाए गए मुनाफे में से एक वाजिब हिस्सा वेतनवृद्धि के रूप में चाहते हैं। वेतन पुनरीक्षण के अलावा बैंक यूनियंस पांच दिवसीय बैंकिंग की मांग कर रहे हैं। उनकी मांगों में नई पेंशन स्कीम खत्म कर पुरानी पेंशन बहाली, पेंशन का भी पुनरीक्षण, पारिवारिक पेंशन में सुधार शामिल है।
बैंक यूनियंस ठेका कर्मचारियों व बिजनेस करेस्पांडेंट के लिए समान कार्य समान वेतन की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों में अजय मेहरोत्रा, आशीष मिश्रा, अनूप कुमार सिंह, वर्षा मेहरोत्रा, अनामिका सिंह, अपेक्षा सिंह, अंकित मिश्रा, कौशलेंद्र शुक्ला, अमित त्रिपाठी, फरजान, संदीप पटेल, अनादि ब्रह्म, देश दीपक, मयंक दीप, अंशुमान अवस्थी, आशुतोष मिश्र, संदीप, वरुण सिंह रावत, शुभम, अरोरा, वीर बहादुर, पवन मिश्रा, शैलेंद्र शर्मा, पवन रस्तोगी, प्रकाश दुबे, साधना, ऋषि पाल मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सुग्रीव को सिंहासन पर देख क्रोधित हुआ बालि

हरदोई। शहर के नुमाइश मैदान में चल रहे रामलीला कार्यक्रम में सोमवार को वृंदावन से आए कलाकारों ने राम और सुग्रीव के मिलने व राम द्वारा बालि का वध किए जाने की लीलाओं का मंचन किया। इसके साथ ही कलाकारों ने रासलीला का भी मंचन किया।
कलाकारों ने मंचन कर दिखाया कि जंगल में राम व लक्ष्मण से भेंट होने के बाद हनुमान उन्हें सुग्रीव के पास लाते हैं। प्रभु श्रीराम सुग्रीव से पंपापुर राज छोड़े जाने का कारण पूछते हैं तो सुग्रीव बताते हैं कि जंगल में जाकर मायावी एक गुफा में घुस जाता है, इस पर बालि उसे गुफा के मुख्य द्वार पर रोक देता और युद्ध के लिए गुफा के अंदर चला जाता है। कलाकारों ने दिखाया कि एक माह तक गुफा के अंदर मायावी व बालि के बीच युद्ध होता रहता है। इस बीच गुफा के द्वार से सफेद रक्त की धार आने लगती है। सुग्रीव भाई का निधन होने की बात सोचकर गुफा के द्वार पर बड़ा पत्थर टिकाकर राज्य में वापस आ जाता है। सुग्रीव पंपापुर का राजपाठ चलाने लगता है, इधर कुछ समय पर बाद बालि सकुशल वापस आता है और सुग्रीव को राजगद्दी पर आसीन देख नाराज हो जाता है। बालि, सुग्रीव पर हमला बोल देता है। किसी तरह सुग्रीव जान बचाकर ऋषिमुख पर्वत पर आकर शरण लेता है। कलाकारों ने दिखाया कि सुग्रीव से पूरी बात पता चलने पर प्रभु श्रीराम बालि को मारने का निश्चय करते हैं और खुले मैदान में बालि व सुग्रीव के बीच हो रहे युद्ध के दौरान पेड़ की ओट लेकर बालि पर बाण चलाकर उसका वध कर देते हैं। इस मौके पर रामप्रकाश शुक्ला, कृष्ण अवतार दीक्षित, वियोग चंद्र मिश्रा, प्रमोद मिश्रा, मुनेंद्र सिंह, बब्लू शुक्ला, प्रेमशंकर द्विवेदी व विष्णु आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

समाज सुधार में तय की युवाओं की भूमिका

पिहानी। नेहरू युवा केंद्र हरदोई की ओर से सोमवार को क्षेत्र के ग्राम बगौछा में युवा संसद व शिक्षा जागरुकता गोष्ठी का आयोजन कर युवाओं को भविष्य की राहें सुझाईं।
बगौछा के प्राथमिक विद्यालय में कार्यक्रम के दौरान जिला समन्वयक प्रतिमा वर्मा व मुख्य समन्वयक अतीक अहमद ने युवा संसद में समाज सुधार को लेकर युवाओं की भूमिका तय की। उन्होंने कहा कि आसपास के माहौल को सुधारने में एक पढ़ा लिखा नौजवान बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। हमें चाहिए की समाज सुधार के कार्यों में जज्बे और जुनून के साथ प्रतिभाग करें।
शिक्षा जागरुकता गोष्ठी में एनपीआरसी अनिल वर्मा, उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक रजनीश कुमार, ऋषि प्रताप सिंह, अश्विनी कुमार, नेहरू युवा केंद्र के टीओटी अखिल कुमार व उदय राज वर्मा ने भी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए नेहरू युवा केंद्र से जुड़कर समाज सेवा के कार्यों में लगने की सलाह दी।
... और पढ़ें

बाइक की टक्कर से साइकिल सवार किसान की मौत

पिहानी। हन्न पसिगवां से जहानीखेड़ा जा रहे किसान की साइकिल में सोमवार शाम सरैया मोड़ के पास बाइक ने टक्कर मार दी। हादसे में किसान की मौत हो गई।
कोतवाली क्षेत्र के ग्राम हन्न पसिगवां निवासी किसान गुड्डू (35) पुत्र नजीर सोमवार रात आठ बजे घर से साइकिल से जहानीखेड़ा जा रहा था। लखनऊ दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर सरैया मोड़ के पास सीतापुर की ओर से आ रही बाइक ने उसकी साइकिल में टक्कर मार दी। हादसे में वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद चालक बाइक छोड़कर भाग गया।
आसपास के लोगों से सूचना मिलने के बाद पुलिस व परिजन मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने बाइक को कब्जे में ले लिया। परिजन उसे इलाज के लिए शाहजहांपुर ले जा रहे थे, रास्ते में उसकी मौत हो गई। परिजनों ने बताया कि गुड्डू दो भाइयों में दूसरे नंबर पर था। उसके दो बेटे हैं।
... और पढ़ें

शटर का ताला तोड़ सराफा व मोबाइल की दुकान से चोरी

बिलग्राम। चोरों ने मंगलवार रात सदर बाजार में पीपल चौराहे के पास स्थित सराफ की दुकान से जेवर और उसके सामने स्थित मोबाइल फोन की दुकान से 52 फोन चुरा लिए। पीड़ितों से सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर जाकर जांच की।
कस्बा निवासी भाजपा नेता मंगतराम अर्कवंशी की कस्बे में पीपल चौराहे के पास सराफा की दुकान है। सोमवार शाम दुकान बंद कर मंगतराम घर चले गए थे। देर रात चोरों ने दुकान का ताला तोड़ दिया। चोर दुकान से जेवरात चुरा ले गए। मंगलवार सुबह मंगतराम अर्कवंशी दुकान पहुंचे तो ताले टूटे मिले।
मंगतराम अर्कवंशी के मुताबिक दुकान में रखे 300 ग्राम पुरानी चांदी, 150 ग्राम नई चांदी व अलमारी में रखा पंद्रह ग्राम सोना गायब मिला। वहीं कस्बे के मोहल्ला रफैयत गंज निवासी जाने आलम ने पुलिस को दी गई तहरीर में बताया कि नगर में पीपल चौराहे पर उसकी मोबाइल फोन की दुकान है। सोमवार रात वह दुकान बंद कर घर चला गया था।
देर रात चोरों ने दुकान का ताला तोड़कर 52 मोबाइल फोन, बैट्री व लैपटॉप समेत अन्य सामान चुरा लिया। मंगतराम अर्कवंशी व जाने आलम से घटना की सूचना मिलने पर कोतवाल अमरजीत सिंह फोरेंसिक टीम के साथ मौके पर पहुंचे और जांच की। कोतवाल ने बताया कि तहरीर मिली है, पूरे मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

वरिष्ठ अधिवक्ताओ से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए -जिला जज

हरदोई। मंगलवार को बार एसोसिएशन ने बाबू सुंदर गुप्ता की पुण्यतिथि मनाई। इसमें जिला जज एसएएच रिजवी ने कहा कि वरिष्ठ अधिवक्ता बार और बेंच दोनों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। विद्वान वरिष्ठ अधिवक्ताओं से सभी को सीख लेनी चाहिए।
बार एसोसिएशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में जिला जज व अन्य प्रबुद्ध जनों ने बाबू सुंदरलाल गुप्ता की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व नगर पालिकाध्यक्ष उमेश अग्रवाल ने कहा कि बाबू जी ने वकालत में कीर्तिमान स्थापित किया। वह 12 वर्ष तक नगर पालिका के अध्यक्ष भी रहे।
बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि बाबू जी वकालत के साथ ही साथ, सामाजिक व राजनीतिक क्षेत्र से भी जुड़े थे। वरिष्ठ अधिवक्ता रामअवतार शुक्ल ने कहा कि बाबू जी ने आसपास के जिलों में भी नाम रोशन किया।
कार्यक्रम में एडीजे अजय कुमार सिंह, संजीव सिंह, अखिलेश पांडेय, रत्नेश श्रीवास्तव, रवींद्र कुमार, पूर्व डीजीसी अविनाश चंद्र गुप्ता, अधिवक्ता शरद चंद्र गुप्ता, महेंद्र नाथ गुप्ता, पंकज गुप्ता, अंकुर गुप्ता, तन्मय गुप्ता, लक्ष्मीकांत तिवारी, महामंत्री रोहित श्रीवास्तव मौजूद रहे। वहीं बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश के अनुशासन समिति के सदस्य दिग्विजय सिंह सिकरवार ने बार काउंसिल अध्यक्ष हरिशंकर सिंह की ओर से आर्थिक सहायता की चार चेक भी दिए। उन्होंने अधिवक्ता अरविंद सिंह, त्रिदेव कुमार सिंह, रश्मि, शेर सिंह को चेक दिए।
... और पढ़ें

उलटि-पलटी लंका सब जारी....

हरदोई। नुमाइश मैदान में चल रही रामलीला में मंगलवार को लंका दहन की लीला का मंचन किया गया। वृंदावन से आए कलाकारों ने लंका दहन और इसके पूर्व अशोक वाटिका को तहस नहस करने की लीला को बिल्कुल सजीव ढंग से प्रस्तुत किया। जिसे देख दर्शक भाव-विभोर हो गए।
मेला श्रीराम लीला कमेटी के तत्वावधान में आयोजित लीला में कलाकारों ने बड़े ही प्रभावपूर्ण ढंग से मंचन किया। मंचन से पूर्व कथा व्यास विष्णु कुमार दत्तात्रेय ने लीलाओं का सारगर्भित वर्णन लोगों को सुनाया। मंचन में दिखाया कि हनुमान ने लंकिनी का उद्धार कर सूक्ष्म रूप धर कर लंका में प्रवेश किया। वे सीता की खोज करते हैं लेकिन कहीं सीता नहीं दिखाई देती हैं। लंका में भ्रमण के दौरान एक भवन से राम धुन सुनाई पड़ती है तो अचंभित होकर कहते हैं कि लंका में ऐसा कौन है जो राम नाम ले रहा है। विभीषण यह जानकर कि हनुमान आएं हैं अपने धन्य समझते हैं। सीता जी का पता जानकर वह अशोक वाटिका पहुंचते हैं और प्रभू श्रीराम की मुद्रिका सीता जी के पास गिराते हैं जिससे वह तुरंत पहचान जाती हैं।
हनुमान कहते हैं कि हे माता मुझे बहुत भूख लगी है। वह आज्ञा पाकर अशोक वाटिका से फल तोड़ कर खाते हैं और अशोक वाटिका को तहस नहस कर देते हैं। इसकी सूचना जब रावण को मिलती है तो वह अक्षय कुमार को भेजते हैं लेकिन हनुमान उनका वध कर देते हैं। रावण इसके बाद मेघनाद को भेजता है तो वह हनुमान को ब्रह्मफांस में बांध कर लेता है। कलाकारों ने रावण और हनुमान के बीच संवाद को प्रस्तुत किया वहीं इसके बाद हनुमान की पूंछ में आग लगाने तथा हनुमान द्वारा लंका जलाने की लीला का भावपूर्ण मंचन किया गया।
सोमवार की देर शाम नुमाइश मैदान के पंडाल में वृंदावन के कलाकारों द्वारा रासलीला का भी आयोजन किया गया। इस दौरान आयोजक राम प्रकाश शुक्ला, कृष्ण अवतार दीक्षित सहित कई कमेटी सदस्य व पदाधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ंदे पर लटकता मिला महिला का शव, हत्या का आरोप

शाहाबाद। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम तड़ेर में मंगलवार सुबह संदिग्ध हालात में महिला का शव कमरे में साड़ी के फंदे से लटकता मिला। घटना के बाद से ससुराली फरार हैं। मायके पक्ष ने ससुरालियों पर हत्या कर शव लटकाने का आरोप लगाया है।
शाहाबाद कोतवाली क्षेत्र के ग्राम पेढ़वा निवासी प्रदीप ने बताया कि उसके बहन-बहनोई की मौत हो गई थी। उसने भांजी प्रीती (25) का पालन-पोषण किया था। तीन वर्ष पूर्व उसने भांजी की शादी तड़ेर गांव निवासी धर्मेंद्र पुत्र हरिश्चंद्र के साथ की थी। ससुराली प्रीती को दहेज में खेत की मांग कर प्रताड़ित करते थे।
मंगलवार सुबह प्रीती का शव संदिग्ध हालात में फंदे पर लटकता मिला। ग्रामीणों की सूचना पर प्रदीप परिजनों के साथ मौके पर पहुंचा तो ससुराली गायब थे। मृतका के मामा ने ससुरालियों पर दहेज की मांग पूरी न होने पर गला दबाकर हत्या कर शव लटकाने का आरोप लगाया। पीड़ित ने कोतवाली पहुंचकर घटना की तहरीर दी। कोतवाली प्रभारी एसएसआई अनिल कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर मिली है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

नियमित खोला जाए किसान सम्मान योजना का काउंटर: डीएम

संडीला। तहसील सभागार में मंगलवार को डीएम पुलकित खरे की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। सांसद अशोक रावत ने भी संपूर्ण समाधान दिवस में अधिकारियों के साथ आमजन से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं। समाधान दिवस में कुल 226 शिकायतें दर्ज की गईं, जिसमें से 23 का मौके पर निस्तारण किया गया। शिकायतों की सुनवाई के दौरान डीएम ने कहा कि किसान सम्मान निधि का काउंटर नियमित रूप से खोला जाना चाहिए। जिससे किसानों को दिक्कत न हो।
सांसद अशोक रावत ने कहा कि अधिकारी शासन की मंशानुरूप जनशिकायतों का गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण करें। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन कर पात्रों को लाभांवित किया जाए। समाधान दिवस से निकल रहे डीएम से मुलाकात कर परिसर मेें मौजूद किसानों ने बताया कि तहसील में बनाया गया किसान सम्मान निधि योजना का काउंटर अधिकांशता बंद रहता है।
काउंटर पर बैठने वाले कर्मचारी सही जानकारी नहीं देते। शिकायत मिलने पर डीएम ने डीएम जिला कृषि अधिकारी व संबंधित कर्मचारियों को फटकार लगाई। कहा कि योजना का काउंटर प्रतिनिधि खोला जाए और किसानों को उचित जानकारी मुहैया कराई जाए। अगर इस संबंध में दोबारा शिकायत मिली तो कार्रवाई की जाएगी। इस मौके पर सीडीओ निधि गुप्ता वत्स, एडीएम संजय कुमार सिंह, एएसपी ज्ञानंजय सिंह, सीओ अमित किशोर श्रीवास्तव, एसडीएम मनोज कुमार श्रीवास्तव व तहसीलदार अम्बिका चौधरी आदि मौजूद रहे।
संडीला। डीएम पुलकित खरे ने तहसील परिसर में बनाए गए गांधी उपवन का उदघाटन किया। डीएम ने उपवन में लगी गांधी प्रतिमा का लोकार्पण किया और इस कार्य के लिए एसडीएम मनोज कुमार श्रीवास्तव को बधाई दी। कहा कि सभी तहसील परिसरों में इसी तरह के गांधी उपवन विकसित किए जाएंगे। यहां एडीएम संजय कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

एंटी करप्शन टीम ने घूस ले रहे एसआई को रंगे हाथों किया गिरफ्तार

हरदोई। दहेज प्रताड़ना के मामले में फाइनल रिपोर्ट लगाने के नाम पर युवक से घूस ले रहे हरपालपुर थाने के एसआई को लखनऊ से आई एंटी करप्शन टीम ने मंगलवार दोपहर कस्बे के पास ढाबे से गिरफ्तार कर लिया। टीम ने नगदी को सील कर कब्जे में ले लिया। एंटी करप्शन शाखा के एएसपी महात्मा प्रसाद ने बताया कि आरोपी के खिलाफ शहर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
कन्नौज के रहने वाले जमील अहमद ने एंटी करप्शन की लखनऊ शाखा में शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें बताया था कि उसका पत्नी से विवाद चल रहा है। पत्नी ने हरपालपुर कोतवाली में उसके खिलाफ दहेज प्रताड़ना का मुकदमा दर्ज कराया है। जिसकी विवेचना थाने के एसआई अभिषेक सिंह कर रहे हैं। बताया कि मामले में फाइनल रिपोर्ट लगाने के नाम पर एसआई अभिषेक सिंह उससे पांच हजार रुपये की मांग कर रहा था। रिश्वत न देने पर एसआई ने उसे जेल भेजने की धमकी दी।
मामला संज्ञान में आने पर एंटी करप्शन शाखा के एसपी राजीव मल्होत्रा के निर्देश पर मंगलवार को एएसपी महात्मा प्रसाद की अगुवाई में टीम हरदोई पहुंची। पीड़ित जमील अहमद एसआई द्वारा बुलाए जाने पर हरपालपुर कस्बे के पास ढाबे पर पहुंचा। पीड़ित ने एसआई को जैसे ही टीम द्वारा मार्क किए गए नोट सौंपे, ढाबे के आस पास मौजूद एंटी करप्शन टीम ने एसआई को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी को हिरासत में लेने के साथ ही टीम ने मार्क किए गए नोटों को सील कर कब्जे में ले लिया।
टीम आरोपी को लेेकर दोपहर बाद शहर कोतवाली पहुंची, जहां टीम के सदस्य एसआई लक्ष्मीनारायण ने आरोपी के खिलाफ तहरीर दी। शहर कोतवाली पुलिस ने आरोपी एसआई अभिषेक सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। देर शाम टीम आरोपी को लेकर लखनऊ रवाना हो गई।
... और पढ़ें

हाईस्कूल के 6012 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी परीक्षा

हरदोई। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा से छह हजार परीक्षार्थियों ने किनारा कर लिया। दो छात्र नकल करते पकड़े गए।
हाईस्कूल की प्रथम पाली में हिंदी के लिए 50934 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिनमें से 44922 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। प्रथम पाली में ही दो नकलची केंद्र व्यवस्थापकों ने पकड़े। जिसमें ब्रजराज सिंह इंटर कॉलेज पहेलियां मानपुर व जेकेजे इंटर कॉलेज चौसार दोनों परीक्षा केंद्रों पर एक-एक नकलची पकड़ा गया। इसकी कंट्रोल रूम को सूचना दी गई। छह जोनल मजिस्ट्रेटों व 20 सेक्टर मजिस्ट्रेटों ने अपने-अपने क्षेत्रों के केंद्रों का निरीक्षण किया। द्वितीय पाली में भी इंटर की हिंदी विषय की परीक्षा हुई। जिसमें 44816 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे।
डीआईओएस वीके दुबे ने बताया कि सचल दल की सूचना के आधार पर दूसरी पाली में कोई नकलची नहीं पकड़ा गया। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने बताया कि प्रत्येक केंद्र पर एक एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी बैठाया गया है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों की उत्तर पुस्तिकाओं को स्ट्रांग रूम तक लाने और जमा कराने की जिम्मेदारी बंडल मजिस्ट्रेट को सौंपी गईं हैं। उन्होंने भी सेक्टर मजिस्ट्रेटों की लोकेशन कई बार चेक करवाई। उन्होंने बताया कि जिले में नकल विहीन परीक्षा कराई जाएगी।
जीआईसी में स्ट्रांग रूम में रखवाए गए बंडल
जिले के 119 केंद्रों पर परीक्षा कराई गई, वहां परीक्षा के बाद बंडलों को जीआईसी स्थित स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के बीच लाया गया। कंट्रोल रूम के निरीक्षण के बाद संयुक्त निदेशक सुरेंद्र तिवारी ने पीबीआर इंटर कालेज गौसगंज का और द्वितीय पाली में वेणी माधव विद्या पीठ इंटर कालेज का निरीक्षण किया।
केंद्र के बाहर चस्पा की गईं सूचनाएं
छात्र-छात्राएं विद्यालय के अंदर क्या न ले जाएं इसको लेकर परीक्षा केंद्रों के बाहर ही सूची चस्पा कर दी गई।
छात्रों की प्रतिक्रिया
परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों में अपने विषय को लेकर भय तो रहता है इसके अलावा इतनी कड़ी चेकिंग में छात्र छात्राओं को और भय सताता है।
- विद्या देवी इंटर कालेज छात्र अर्पित बाजपेई
परीक्षा कक्ष में इस बार जूते नहीं उतरवाए गए। कक्ष में जूते पहनकर बैठने दिया गया। हालांकि जूते मोजे उतरवाकर प्रवेश के पहले चेकिंग जरूर की गई। - हाईस्कूल छात्र मो. अतीक
- पढ़ने वालों के लिए नकलविहीन परीक्षा वरदान जैसी है। इससे पढ़ने वालों को लाभ होता है। - वेणी माधव की छात्रा प्रज्ञा शर्मा।
-बस इतना हो जाए नकल विहीन परीक्षा को लेकर छात्र-छात्राओं पर दबाव न बने। बार-बार सचल दल व अन्य जांच करने वालों के परीक्षा कक्ष में आने से कुछ देर के लिए परीक्षार्थियों का दिमाग भटक जाता है। - वेणी माधव छात्रा नेहा।
... और पढ़ें

सीडीओ ने किया गोशाला व ब्लॉक का निरीक्षण, मिली अव्यवस्थाएं

कछौना। सीडीओ निधि गुप्ता वत्स ने मंगलवार को क्षेत्र के एक गांव में बनी गोशाला का निरीक्षण किया। गोशाला में अव्यवस्थाएं मिलने पर ग्राम पंचायत अधिकारी का वेतन रोकने के निर्देश दिए। इसके बाद सीडीओ ने ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण किया। परिसर में गंदगी व शराब की बोतलें पड़ी मिलने कर्मियों को फटकार लगाई। सीडीओ ने अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।
मंगलवार की दोपहर विकास खंड की ग्राम पंचायत पतसेनी देहात के मजरा गोठवा में बनी गोशाला पहुंची सीडीओ निधि गुप्ता वत्स ने गोशाला की व्यवस्थाएं जांची। चारागाह की भूमि, गोवंशों के टीकाकरण एवं टैगिंग के बारे में जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान गोशाला की चारागाह के अंदर जगह-जगह बड़े बड़े गड्ढे मिलने पर नाराजगी जताते हुए ग्राम विकास अधिकारी किरण यादव का वेतन रोकने के निर्देश दिए, कहा कि परिसर को समतल कराया जाए। मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने गोशाला की बाउंड्री के पास मृत जानवर पड़े होने व उनके शव कुत्तों द्वारा नोचे जाने की शिकायत की।
इस पर सीडीओ ने प्रधान व पंचायत अधिकारियों को मृत मवेशियों के शव अविलंब हटवा उन्हें दफन कराने के निर्देश दिए। ग्रामीणों द्वारा गोशाला से मवेशी बाहर निकल जाने की शिकायत किए जाने पर सीडीओ ने गोशाला की बाउंड्रीवाल सही कराने के निर्देश दिए। इसके बाद सीडीओ ने ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बीडीओ आवास समेत अन्य जगहों पर गंदगी व शराब की बोतलें पड़ी मिलने पर कर्मचारियों को जमकर फटकारा। इस मौके पर पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश यादव, एडीओ पंचायत मेवाराम व प्रधान शिवपाल आदि मौजूद रहे।
कछौना। ब्लॉक कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंची सीडीओ निधि गुप्ता वत्स ने परिसर का निरीक्षण करने के साथ ही वरिष्ठ लिपिक अनिल कुमार से परिसर में बने सरकारी आवासों में रह रहे लोगों के बारे में जानकारी मांगी तो वरिष्ठ लिपिक अनिल कुमार कोई जानकारी नहीं दे सके। इस पर सीडीओ ने आवासों के अंदर जाकर उसमें रह रहे लोगों से जानकारी ली, अधिकांश आवासों में बाहरी लोग रहते मिले। इस पर सीडीओ ने वरिष्ठ लिपिक स्त्रत्त्को निलंबित करने के निर्देश देते हुए आवासों में अनाधिकृतक रूप से रह रहे लोगों को 7 दिन के अंदर आवास खाली करने के निर्देश दिए।
... और पढ़ें

सबसे तेज दौड़ी आकांक्षी, 800 व 200 मीटर में रही विजेता

हरदोई। सीएसएन कालेज के पांच दिवसीय क्रीड़ा समारोह के दूसरे दिन कई प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ जिसमें छात्र छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 200 व 800 मीटर दौड़ में आकांक्षी तिवारी ने प्रथम स्थान पर कब्जा जमाया।
200 मीटर दौड़ में बालिका वर्ग में आकांक्षी तिवारी प्रथम, कल्पना द्वितीय व शिवानी सिंह तृतीय रहीं। 800 मीटर दौड़ बालिका वर्ग में आकांक्षी तिवारी प्रथम, अंजली तिवारी द्वितीय एवं अंतिमा तृतीय रहीं। खो खो बालिका वर्ग में आर्य कन्या पाठशाला की टीम विजेता व सीएसएन कालेज की टीम उप विजेता रही। कबड्डी बालक वर्ग में सीएसएन कालेज की टीम विजेता व आईटीआई हरदोई की टीम उपविजेता रही।
कबड्डी बालिका वर्ग में सीएसएन कालेज की टीम विजेता व आर्य कन्या महाविद्यालय की टीम उपविजेता रही। दूसरे दिन प्रतियोगिताओं से पहले प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार सिंह व डॉ. संदीप कु मार सिन्हा, क्रीड़ा प्रभारी राकेश सिंह ने शुरूआत करवाई। प्रतियोगिताएं डॉ. पुष्पारानी गंगवार, जितेंद्र सिंह, अमित कुमार, डॉ. अरूण कुमार मौर्य , शिवेंद्र सिंह की देखरेख में हुईं।
निर्णायक की भूमिका में कौशल किशोर, पंकज कुमार वर्मा, सर्वेंद्र गौतम, आकाश अस्थाना, आशुतोष अस्थाना, महबूबउर रहमान, उमाशंकर तिवारी, सुभाष चंद्रा, सुभाष यादव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us