विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

चिन्मयानंद से पांच करोड़ रुपये फिरौती मांगने के मामले में आरोपी छात्रा जमानत पर रिहा

पूर्व गृह राज्यमंत्री चिन्मयानंद से पांच करोड़ की फिरौती मांगने की आरोपी एलएलएम की छात्रा की जेल से रिहाई हो सकती है।

11 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

जालौन

बुधवार, 11 दिसंबर 2019

कोंच-औरैया मार्ग अब होगा हाईवे 151

कोंच। जनप्रतिनिधियों की कोशिश ने कोंच ने विकास के नए रास्ते खोल दिए हैं। योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में जिले से भेजे गए स्टेट हाईवे के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह स्टेट हाईवे 151 हाईवे के नाम से जाना जाएगा। इस हाईवे के बनने के बाद कोंच का चहुमुर्खी विकास होगा। विभागीय अभियंता ने भी इसके मंजूर हो जाने की पुष्टि की है। अधिशाषी अभियंता अभिनेश कुमार के मुताबिक स्टेट हाईवे की चौड़ाई सात मीटर होगी जिससे वाहनों के आवागमन में काफ ी सहूलियत मिलेगी।
अच्छी सड़कों के मामले में काफी बदहाल माने जाने वाले कोंच इलाके के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। कई टुकड़ों में बंटे रास्तों को जोड़जाड़ कर एक नया रूप देने की तैयारी में शासन को जिले से महत्वाकांक्षी प्रस्ताव एट से औरैया स्टेट हाईवे का भेजा गया था। यह हाईवे एट से वाया कोंच, मारकंडेयश्वर तिराहे से नदीगांव रोड, पंचानन चौराहा, तीतरा, क्योलारी, धंजा, बंगरा, माधौगढ़ से जुहिका पुल होकर सीधे औरैया के पास जुड़ेगा। जिससे कोंच व माधौगढ़ के बाशिंदों को इसका सीधा लाभ मिलेंगा। जिले के अधिकारियों ने हाल ही में इस प्रस्ताव को शासन भेजा गया था, जिसे कैबिनेट में मंजूरी मिल गई है। जिससे जल्द ही इस प्रस्ताव को पंख लगेंगे।
शासन ने इस हाइव् को 151 हाइवे घोषित किया है। जिससे न सिर्फ कोंच व माधौगढ़ की पहचान बदले की बल्कि जिले में भी विकास की रफ्तार बढ़ेगी। लोक निर्माण के अधिशाषी अभियंता अभिनेश कुमार ने बताया है कि विधायक मूलचंद्र निरंजन ने इस प्रस्ताव के लिए काफी प्रयास किए है। वहीं विधायक मूलचंद्र निरंजन ने कहा कि इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि शीघ्र ही इसका सर्वे करा बजट बना लिया जाएगा और धन भी अवमुक्त करा लिया जाएगा।
... और पढ़ें

वन विभाग की मदद से पकड़े जाएंगे जंगली जानवर

कोंच। तहसील क्षेत्र के ग्राम क्योलारी में पिछले कुछ समय से जंगली जानवरों के आतंक को खत्म करने के लिए एसडीएम अशोक कुमार ने वन विभाग को पत्र लिखा है। एसडीएम का कहना है कि जल्द से जल्द वन विभाग की टीम गांव में पिंजरा लगाकर इन जानवरों को पकडेगी। फिलहाल पुलिस को भी गांव में नियमित गश्त के लिए निर्देश दिए गए हैं।
बता दें कि बीते कुछ दिनों से क्योलारी गांव में कुछ जंगली जानवरों के झुंड का आतंक है, जिन्हें ग्रामीण कभी लोमड़ी तो कभी सियार बताते हैं। रविवार की रात भी इन जानवरों के झुंड ने एक मकान में हमला बोलकर वहां रह रहे चार लोगों को घायल कर दिया था। सोमवार को ग्रामीण एसडीएम के पास पहुंचे और उन्हें बताया कि जानवरों के आतंक के कारण शाम होते ही गांव में सन्नाटा पसर जाता है।
बच्चों को भी घरों में कैद करना पड़ता है। जानवरों का झुंड जब किसी को नहीं पाता है तो कुत्तों के बच्चों को ही अपना निशाना बनाता है। एसडीएम ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि वे वन विभाग के अधिकारियों को पत्र लिख रहे हैं और जल्द ही पिंजरा लगाकर जानवरों की धरपकड़ की जाएगी। तब तक गांव में पुलिस की बराबर गश्त भी रहेगी।
... और पढ़ें

कोर्ट के आदेश पर चार पर धोखाधड़ी में रिपोर्ट

कोंच (जालौन)। पेंशन होल्डरों को एकमुश्त रकम जमा करने पर हर माह ज्यादा पेंशन देने का झांसा देकर लाखों रुपये जमा कराने के बाद कंपनी चंपत हो गई। यह धोखाधड़ी वर्ष 2014 में हुई थी। कोर्ट के आदेश पर कंपनी से जुड़े चार लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज की गई है।
नदीगांव थाना क्षेत्र के ग्राम जरा निवासी सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक रामस्वरूप (67) पुत्र मांधाता ने बताया कि ग्राम कन्हरी निवासी रामगोपाल पुत्र लल्ली, राकेश बघेल पुत्र कोकसिंह निवासी राजस्थान, चोबसिंह निवासी शिवनगर धौलपुर राजस्थान एवं साहब सिंह आदि ने बताया कि वे कोंच स्थित नया पटेलनगर में संचालित पेंशन निधि इंडिया मल्टी सर्विस लिमिटेड कंपनी में कर्मचारी हैं और यह कंपनी एकमुश्त रकम जमा करने वाले लोगों को हर महीने आकर्षक रकम का भुगतान करती है।
उनकी लुभावनी बातों में आकर उसने खुद तथा अपनी पत्नी मुन्नीदेवी के नाम से सात लाख रुपये के बांड बनवा लिए। हर माह मिलने वाले भुगतान के तहत उन्हें पहले महीने तीन हजार का भुगतान भी प्राप्त हो गया लेकिन इसके बाद कंपनी वर्ष 2014 में अपना आफिस बंद कर रफूचक्कर हो गई। पुलिस से शिकायत करने पर जब कोई कार्रवाई नहीं हुई तो उसने 15 जनवरी 2015 को कोर्ट में वाद दायर किया। कोर्ट के आदेश पर कोतवाली पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

बाइक ने पीछे से बाइक में मारी टक्कर मां बेटे घायल

आटा। ट्रैक्टर की टक्कर से बाइक सवार युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। हेलमेट नहीं लगाएहोने से सिर में भी गंभीर चोटें आईं हैं।बाइक चालक हेलमेट नहीं लगाए था। जिसके चलते उसके सिर में गंभीर चोटे आई हैं।
एट थाना क्षेत्र के कपासी निवासी अखिलेश (35) पुत्र परशुराम मंगलवार की दोपहर झांसी-कानपुर र्हावे स्थित नवीन गल्लामंडी के पास जा रहा था। तभी मंडी से निकल रहे तेज रफ्तार ट्रैक्टर चालक ने उसकी बाइक में टक्कर मार दी। जिससे वह उछलकर सड़क पर गिरकर घायल हो गया और उसकी बाइक ट्रैक्टर के नीचे दबकर क्षतिग्रस्त हो गई। उधर से निकल रहे राहगीरों ने घायल को टोल प्लाजा की एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया। हेलमेट न लगाए होने से उसके सिर में भी गंभीर चोटें आईं हैं।
... और पढ़ें

सिपाही के घर का ताला तोड़ जेवर व नगदी की पार

कालपी। कोतवाली क्षेत्र में चोरों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि अब वह पुलिसवालों के घरों को भी निशाना बनाने से नहीं चूक रहे हैं। सोमवार रात चोरों ने एक पुलिसकर्मी के बंद घर के ताले तोड़कर बीस हजार नगद, जेवरात व कीमती सामान चुरा लिया।
पुलिस कांस्टेबल मो.साबिर कुरैशी पुत्र अहमद कुरैशी की तैनाती फतेहपुर में है। कालपी के मोहल्ला उदनपुरा में साबिर की पत्नी एवं बच्चे रहते हैं। एक शादी में शामिल होने के लिए पत्नी और बच्चे सोमवार को कानपुर देहात के मंगलपुर गए थे। इसी दौरान चोर मेन गेट, कमरे के ताले व कुंडी तोड़कर अंदर घुस गए। घर के अंदर से चोर जेवरात, नगदी, कीमती सामान को चुराकर भाग निकले। सुबह जब घर के ताले टूटे देखे तो मोहल्लेवालों ने साबिर को सूचना दी।
चोरी होने की जानकारी पाकर परिजन घर पहुंचे। परिजनों ने बताया कि चोर डेढ़ तोले की जंजीर, दो अंगूठी व चांदी की पायल के साथ ही बीस हजार रुपये नगद चुरा ले गए। सूचना पाकर कोतवाल मानिकचंद्र पटेल व टरननगंज चौकी इंचार्ज रामजी दुबे ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। मामले की तहरीर अभी नहीं दी गई है। गौरतलब है पिछले माह भी चोरों ने मोहल्ला रामचबूतरा में एक फैक्टरी के मालिक के बंद घर में लाखों की चोरी की घटना को अंजाम दिया था पर अभी तक चोरी का खुलासा नही हो सका है।
... और पढ़ें

एडीओ पंचायत की तहरीर पर प्रधान पुत्र पर मामला दर्ज

कदौरा। डकोर एडीओ पंचायत व पिपराया प्रधान का विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को जहां प्रधान पुत्र पर धमकी का आरोप लगाते हुए एडीओ पंचायत ने सचिवों के साथ एसपी से मुलाकात की, तो वहीं ग्राम प्रधान ने जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर पंचायत अधिकारी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाया है। वहीं देर शाम एसपी के निर्देश पर आटा थाना पुलिस ने प्रधान के बेटे के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
बता दे कि सोमवार को एडीओ पंचायत बलवीर सिंह ने पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायती पत्र में आरोप लगाया था कि ग्राम पिपराया के प्रधान पुत्र ने आफिस में रिवाल्वर दिखाकर जान से मारने की धमकी दी थी। उन्होंने बताया था कि हाल ही में उन्होंने वित्तीय घोटाले की जांच को लेकर ग्राम पिपराया का निरीक्षण किया था। जिसमें प्रधान व सचिव ने मिलकर 14 वे वित्त के 15 लाख रुपए को नियम विरुद्ध चेक से निकाल लिए थे, मामले की जांच के बाद उन्होंने अपनी रिपोर्ट सीडीओ प्रशांत कुमार को भेज दी।
जिस पर सचिव पर कार्रवाई के साथ प्रधान के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी हुआ था। मामले से गुस्साए प्रधान पुत्र गौरव कुमार ने सोमवार को उन्हें आफिस में आकर धमकाया और जान से मारने की धमकी दी। मामले को लेकर मंगलवार को पंचायत अधिकारी के नेतृत्व में कई सचिव पुलिस अधीक्षक से दोवारा मिले। इस दौरान उन्होंने प्रधान पुत्र पर कार्रवाई की मांग की है। मामले को गंभीरता से लेते हुए पुलिस अधीक्षक ने आटा थाना पुलिस को मामला दर्ज करने के निर्देश दिए थे।
निर्देश के बाद देर शाम पुलिस ने प्रधान पुत्र गौरव के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। वहीं ग्राम प्रधान उषा देवी ने मंगलवार को जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री को भेजे शिकायती पत्र में एडीओ पंचायत पर आरोप लगाते हुए बताया कि एडीओ पंचायत विगत दो माह से कमीशन के नाम पर दो लाख रुपये की सुविधा शुल्क की मांग रहे है। रुपये न देने पर प्रधानी खत्म करने एवं फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दे रहे हैं।
... और पढ़ें

तहसीलों पर गरजे लेखपाल, हमारी मांगे पूरी हो

उरई/कोंच/जालौन। प्रांतीय आह्वान पर लेखपाल संघ ने वर्षों से रिक्त चल रहे पदों पर भर्ती, पुरानी पेंशन बहाली, पदोन्नति में भेदभाव खत्म हो संबंधी मांगों को लेकर मंगलवार से तीन दिवसीय कार्य बहिष्कार आंदोलन शुरू किया। जिसके तहत सभी तहसीलों के दफ्तरों के बाहर लेखपालों ने धरना प्रदर्शन किया और नारेबाजी कर सरकार के खिलाफ भड़ास निकाली।
उरई तहसील परिसर में लेखपालों ने अपनी आठ सूत्री मांगें पढ़कर सुनाई और उन्हें जल्द से जल्द पूरा कराने की मांग की। इस दौरान जिलाध्यक्ष लायक सिंह, तहसील अध्यक्ष अरविंद नायक, ओमप्रकाश द्विवेदी, शत्रुघ्न सिंह, रामराज सिंह, दिनेश श्रीवास्तव, अमित, सचिन, चंदन, रवि, पवन श्रीवास्तव, वीरसिंह कुशवाहा आदि रहे।
कोंच प्रतिनिधि के मुताबिक आंदोलन पर आमादा लेखपाल संघ ने तहसील परिसर में धरने पर बैठे लेखपालों ने संघ जिंदाबाद के नारे लगाए और मांगे नहीं माने जाने तक धरना प्रदर्शन जारी रखने की हुंकार भरी। उन्होंने तहसील का मुआयना करने आए सिटी मजिस्ट्रेट हरीलाल शुक्ला को ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान अध्यक्ष नरेंद्र सिंह, मंत्री सुरेंद्र सिंह, प्रमोद पाठक, प्रेमनारायण मिश्रा, हेमलता, संजना, अवधकिशोर, नरेन्द्र गुप्ता, लाखनसिंह, रामपूजन राम, भूपेन्द्रसिंह आदि रहे।
जालौन प्रतिनिधि के मुताबिक तहसील अध्यक्ष अरविंद सिंह यादव की अगुवाई में धरने में वक्ताओं ने बताया कि 13 दिसंबर से 26 दिसंबर तक जनपद मुख्यालय उरई में आंदोलन होगा। फिर 27 दिसंबर को लखनऊ में विधानसभा का घेराव किया जाएगा। इस दौरान शिवराज सिंह निरंजन, रंजीत सिंह, जितेंद्र सिंह, राकेश कुमार मिश्रा, इंद्रजीत, विवेक कुमार, आकाश तिवारी, अशोक कुमार श्रीवास्तव, विनोद वर्मा, रामदत्त निरंजन आदि लेखपाल मौजूद थे।
माधौगढ़ प्रतिनिधि के मुताबिक संघ अध्यक्ष संदीप का कहना है कि तीन दिन तहसील पर धरना प्रदर्शन के बाद मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान मंसूर खान, पंचम लाल, शिवभजन, मनीष आर्या, दीपक यादव, तपस्या गौतम, शालिनी आदि मौजूद रहे। कालपी लेखपाल संघ के आह्वान पर मंगलवार से लेखपालों ने तहसील स्तरीय आंदोलन शुरू कर दिया है। संगठन के तहसील अध्यक्ष के नेतृत्व में 8 सूत्री मांगों को लेकर लेखपालों ने कार्य बहिष्कार करते हुए तहसील मुख्यालय में धरना दिया। कालपी प्रतिनिधि के मुताबिक तहसील अध्यक्ष हरेंद्र सिंह ने कहा कि लेखपालों की मांगों को जल्द पूरा न किया गया तो आंदोलन तेज किया जाएगा। इस दौरान मुन्ना सिंह चौहान, छविनाथ सिंह सचिन गुप्ता, हेमंत पाल, प्रशांत यादव, अनिता यादव, कल्लू प्रसाद आदि रहे।
कोंच में धरना देते लेखपाल
कोंच में धरना देते लेखपाल- फोटो : ORAI
तहसील गेट पर धरना देते लेखपाल
तहसील गेट पर धरना देते लेखपाल- फोटो : ORAI
... और पढ़ें

डंपर ने बाइक में मारी टक्कर एक की मौत, एक घायल

जालौन में धरना देते लेखपाल
कुठौंद (जालौन)। बाइक में डंपर ने टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार दो युवक सड़क पर गिरकर गंभीर रुप से घायल हो गए। जिसमें एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि घायल युवक को राहगीरों ने जिला अस्पताल पहुंचाया। टक्कर मारने के बाद चालक डंपर छोड़कर भाग गया। बाइक सवार युवक हेलमेट नहीं लगाए थे।
सिरसाकलार थाना क्षेत्र के नगरी गांव निवासी विक्रम (32) पुत्र तुलाराम अपने दोस्त अनिल पुत्र श्रीपाल निवासी रिनिया थाना चुर्खी के साथ मंगलवार दोपहर बाइक से अपने मामा संतोष दोहरे निवासी कुठौंद के घर आ रहा था। तभी कुठौंद थाना क्षेत्र के मदनेपुर स्थित मुखियाधाम के सामने औरैया की ओर से आ रहे डंपर ने बाइक में पीछे से टक्कर मार दी। जिससे बाइक सवार दोनों युवक गिरकर लहूलुहान हो गए।
घटना देख आसपास के लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। लोगों ने इसकी सूचना थाना पुलिस को दी। पुलिस पहुंचती इसके पहले ही बाइक पर पीछे बैठे विक्रम की मौत हो गई। पुलिस ने घायल अनिल कुमार को जिला अस्पताल पहुंचाया और मृतक का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। डंपर चालक मौके से भाग गया। पुलिस ने डंपर को पकड़ लिया। हादसे की सूचना पाकर दोनों युवकों के परिजन भी मौके पर आ गए। और उनकी बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। परिजनों ने बताया कि मृतक दो भाई थे। वह खेती किसानी का काम करता था।
... और पढ़ें

पुलिस ने जिलाबदर टॉपटेन अपराधी को किया गिरफ्तार

जिला बदर टॉपटेन अपराधी गिरफ्तार
एक लाख रुपये कीमत की शीशम की लकड़ी बरामद
फोटो नंबर-9-मामले का खुलासा करते एएसपी व सीओ।
संवाद न्यूज एजेंसी
उरई। जालौन कोतवाली पुलिस ने कई मामलों में वांछित चल रहे जिला बदर टापटेन अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उसके पास से एक लाख रुपये कीमत की शीशम की लकड़ी बरामद की। एएसपी ने बताया कि पकड़े गए अपराधी पर जालौन कोतवाल में 17 मामले दर्ज हैं।
जालौन कोतवाली पुलिस द्वारा पकड़े गए टापटेन अपराधी का खुलासा करते हुए मंगलवार को एएसपी डा.अवधेश सिंह ने बताया कि जालौन कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला भवानीराम निवासी काशीप्रसाद पुत्र धनीराम ने पुलिस को बताया कि 8 दिसंबर को जालौन बंगरा मार्ग पर गिरे शीशम के पेड़ की लकड़ी चोरी हो गई है। तब एसपी डा.सतीश कुमार ने एएसपी अवधेश सिंह, सीओ जालौन व कोतवाल जालौन को टीम बनाकर लगाया था। टीम में सोमवार की रात कोतवाली क्षेत्र के मून स्टार ढाबा के पास से टापटेन जिलाबदर रिजवान पुत्र यूसुफ खान निवासी नारो भास्कर, कोतवाली जालौन को गिरफ्तार कर लिया।
पुलिस को उसके पास से शीशम की लगभग एक लाख रुपये कीमत की लकड़ी बरामद हुई। जिसे पुलिस ने वन विभाग के सुपुर्द कर दिया है। एएसपी ने बताया कि जिलाधिकारी ने पकड़े गए आरोपी पर 31 अक्टूबर को जिलाबदर की कार्रवाई भी की थी। पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को जेल भेज दिया है। अपराधी को पकड़ने वाली टीम में कोतवाल सुनील कुमार सिंह, उपनिरीक्षक स्वामीनाथ पांडेय, शफीक अहमद, सिपाही लवकुश कुमार व सविता आदि रहे।
ये ह आपराधिक इतिहास
-जालौन कोतवाली पुलिस ने बताया कि पकड़े गए रिजवान पर जालौन कोतवाली में मारपीट, गुंडा एक्ट, एनडीपीएस एक्ट, जुआ एक्ट, एससी/एसटी एक्ट, भारतीय वन अधिनियम एक्ट, टॉपटेन अपराधी सहित कुल 17 मामले जालौन कोतवाली में दर्ज हैं।
... और पढ़ें

यूपीः परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले व्हाट्सएप पर वायरल हुआ सीटेट का पर्चा, दो गिरफ्तार

आग की लपटों से घिरी कागज फैक्ट्री, हड़कंप

कालपी (जालौन)। क्षेत्र के रायड़ रोड में खेत पर बनी कागज फैक्टरी में देर शाम आग लगने से हड़कंप मच गया। फैक्टरी करीब एक घंटे पहले ही बंद हुई थी। चौकीदार ने जब धुआं निकलते देखा तो पुलिस और दमकल को सूचना दी। जब तक दमकल मौके पर पहुंची धुएं ने लपटों का रुप ले लिया था। पांच दमकलों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग से कोई हताहत तो नहीं हुआ है लेकिन नुकसान करीब 25 लाख का बताया जा रहा है। मौके पर मौजूद अग्निशमन विभाग के उपनिरीक्षक सुरेश कुमार का कहना है कि हो सकता है कि किसी मजदूर की बीड़ी अथवा सिगरेट या फिर शार्ट सर्किट से आग लगी हो, फिलहाल जांच पड़ताल की जा रही है।
बता दें रायड़ रोड के एक खेत पर उद्यमी श्रीकांत सिंह चौहान की हाथ कागज की फैक्टरी है। फैक्टरी से आबादी की दूरी करीब डेढ़ किमी है। मंगलवार की शाम पांच बजे फैक्टरी बंद होने पर सभी मजदूर चले गए थे। करीब सवा 6 बजे के आसपास फैक्टरी के चौकीदार ने भीतर से धुआं उठते देखा तो शोर मचाना शुरू कर दिया। इससे पहले कि दमकल को सूचना दी जाती देखते ही देखते फैक्टरी से आग से लपटें उठने लगीं। फायर स्टेशन नजदीक ही होने के कारण कुछ ही देर में दमकल की पहली गाड़ी भी मौके पर पहुंच गई लेकिन आग थी कि फैक्टरी में रखे कागज व केमिकल के कारण बढ़ती ही जा रही थी।
सूचना पाकर फैक्टरी मालिक भी मौके पर पहुंच गए। फैक्टरी से उठने वाला धुआं और लपटें इतनी तेज थी कि दमकल कर्मी दूर से ही ट्यूब की मदद से पानी डालने में जुटे नजर आए। देर रात तक पांच दमकल गाड़ियां आग बुझाने में जुटी थीं। फैक्टरी मालिक के मुताबिक आग से मशीन, कागज मिलाकर करीब 25 लाख के आसपास का नुकसान हुआ है। एसडीएम कौशल कुमार का कहना है कि अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देकर सभी कागज फैक्टरियों के मानकों की जांच पड़ताल कराई जाएगी।
देर रात तक भट्ठी की तरह सुलगती रही फैक्टरी
देर शाम तक एक के बाद एक तीन दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और किसी तरह लपटों को शांत किया लेकिन देर रात तक एक बड़े से हाल में टीन शेड डालकर चल रही फैक्टरी किसी भट्ठी की तरह सुलग रही थी। जिस कारण कोई भी भीतर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था।
अग्निशमन के संसाधन भी राख
दमकल के उपनिरीक्षक ने बताया कि फैक्ट्री मालिक के मुताबिक भीतर अग्निशमन के लिए सिलिंडर भी मौजूद थे लेकिन कोई भीतर होता तो उनका प्रयोग कर पाता। बुधवार को यह भी देखा जाएगा कि कौन कौन से संयंत्र थे और उनकी एक्सपायरी क्या थी। फिलहाल देखने से तो ऐसा लग रहा है कि भीतर कुछ भी सही मिलने वाला नहीं है।
फैक्टरी जलती देख याद आई दिल्ली
लपटों से घिरी कागज फैक्ट्री को जिसने भी देखा उसकी जुबान से यही निकला कि ऐसी ही आग दिल्ली की फैक्ट्री में भी लगी थी, गनीमत थी कि आग के वक्त फैक्ट्री में कोई मजदूर नहीं था, वर्ना दिल्ली जैसा ही बड़ा हादसा भी हो सकता था। हालांकि फैक्ट्री खेत में बनी थी, लिहाजा यहां पर उसका पीछे से भी एक दरवाजा मौजूद था।
बिना निरीक्षण होता रहता है नवीनीकरण
इलाकाई लोगों ने बताया कि क्षेत्र में छोटी बड़ी कई कागज फैक्टरियां हैं, कुछ तो रिहायशी इलाकों में चल रही है। कभी किसी ने किसी भी फैक्टरी का अग्निशमन विभाग की ओर से निरीक्षण होते नहीं देखा है, फिर भी सभी के लाइसेंस का नवीनीकरण हो जाता है। जिस फैक्ट्री में आग लगी उससे कुछ दूरी पर कुछ बड़ी फैक्टरियां भी है, यदि आग बढ़ती तो वे भी चपेट में आ सकती थीं।
आग को बुझाता फायर बिग्रेड का कर्मचारी
आग को बुझाता फायर बिग्रेड का कर्मचारी- फोटो : ORAI
कालपी में कागज फैक्ट्री में लगी आग
कालपी में कागज फैक्ट्री में लगी आग- फोटो : ORAI
... और पढ़ें

अन्ना ने चरी फसल, आक्रोशित किसानों ने जाम लगाने का किया प्रयास

उरई। एक बार फिर अन्ना मवेशियों के झुंड ने ब्लाक क्षेत्र के ग्राम बागी में तीन किसानों की 6 बीघा की गेंहू की फसल को नष्ट कर दिया। आक्रोशित किसानों ने हाईवे पर पहुंचकर जाम लगाने का प्रयास किया, लेकिन मौके पर पहुंचे प्रधान प्रतिनिधि के समझाने के बाद लोग शांत हुए और थाने पहुंचकर 13 पशुपालकों के खिलाफ तहरीर दी। इस दौरान किसानों ने प्रशासन के खिलाफ भी नारेबाजी की। किसानों का आरोप है कि प्रशासन अन्ना समस्या को लेकर गंभीर नहीं है। किसान आए दिन अन्ना से जूझ रहा है और अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे ।है।
क्षेत्र में अन्ना का आंतक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार रात अन्ना मवेशियों के झुंड ने मदन श्रीवास, रामआसरे व रामेश्वर की दो-दो बीघा की गेंहू की फसल चर ली। किसान जब सुबह खेतों पर पहुंचे तो उन्हें जानकारी हुई। किसानों का कहना है कि वह रात भर खेत में ही रहे, सुबह चार बजे घर पहुंचे थे और फिर थोड़ी देर बाद जब लौट कर आए तो अन्ना ने उनकी फसल को नष्ट कर दिया था। आक्रोशित किसानों ने हमीरपुर- जोल्हूपुर पहुंच जाम लगाने का प्रयास किया और जिम्मेदारों के खिलाफ नारेबाजी की। सूचना मिलने पर पहुंचे ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विजयकांत तिवारी ने पशुपालकों पर कार्रवाई का आश्वासन देकर किसानों को शांत कराया। प्रधान प्रतिनिधि विजयकांत तिवारी ने कहा कि गांव में गोशाला है जिसमें 120 मवेशी हैं। उन्होंने बताया कि कई चेतावनी के बाद भी कुछ पशुपालक अभी भी अन्ना मवेशियों को छोड़ देते हैं। किसानों ने 13 पशुपालकों के नामजद तहरीर थाना पुलिस व खण्ड विकास अधिकारी को दी गई है। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक जितेंद कुमार सिंह ने कहा कि तहरीर मिली है मुकदमा दर्ज किया जाएगा ।
आटा। रविवार सुबह अन्ना मवेशियों के झुंड ने क्षेत्र में किसानों की 35 बीघा फ सल को नष्ट कर दिया। इससे किसानों में आक्रोश है। ग्राम कहटा और अटरिया में अन्ना मवेशियों को रखने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। रविवार को आटा क्षेत्र के कहटा में आनंद राजपूत के 4 बीघा की मटर व चना, सुदामा के तीन बीघा के चना, छेदा लाल लाही 4 बीघा, मुन्नी लाल की चना 3 बीघा, भूरा यादव की 3 बीघा चना, नवल राजपूत की 4 बीघा के चना, इंद्रपाल राजपूत की चार बीघा के चना और ग्राम अटरिया निवासी मिठाई लाल की 6 बीघा की मटर व 2 बीघा लाही, दीपू की 2 बीघा के चना आदि फसलों को अन्ना जानवरों ने चर लिया। किसानों ने बताया कि उम्मीद थी कि इस बार मटर, चना और ज्वार आदि की फसल अच्छी होगी जिससे उनके सारे सपने पूरे होंगे, लेकिन मवेशियों के झुंड ने अरमानों पर पानी फेर दिया।
... और पढ़ें

पुल के नीचे मिला लहूलुहान शव, हत्या का आरोप

उरई। जालौन उरई रोड पर कुकरगंवा पुल के नीचे खून से लथपथ युवक का शव मिला। सूचना मिलने पर पुलिस और फोरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल की। काफी देर बाद शव की शिनाख्त विजय कुमार (30) पुत्र राजेश कुमार निवासी कुकरगांव के रुप में हुई। परिजनों ने मोहल्ले के ही दो सगे भाइयों पर हत्या कर शव फेंकने का आरोप लगाया है। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।
शहर कोतवाली क्षेत्र के कुकरगांव के पुल के नीचे सोमवार की सुबह खून से लथपथ युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। काफी देर बाद शव की शिनाख्त विजय कुमार (30) पुत्र राजेश कुमार निवासी कुकरगांव के रुप में हुई। मृतक के भाई अजय कुमार ने पुलिस को बताया कि उसके मोहल्ले के ही दो सगे भाइयों ने विजय की हत्या कर शव फेंका है। दोनों भाई रविवार की सुबह उसके घर आए और छोटे भाई विजय को उरई मजदूरी करने के बहाने साथ लेकर गए थे। देर शाम तक उसके घर न लौटने पर खोजबीन की गई, लेकिन कुछ पता नहीं चला। सोमवार की सुबह पुल के नीचे विजय का शव मिलने की सूचना मिली। सिर व चेहरे पर चोटों के निशान हैं। शव के आसपास शराब के पाउच भी पड़े थे।
मां विद्या देवी ने बताया कि विजय अपनी बहन के घर कोंच जाने वाला था। इसी बीच मोहल्ले में रहने वाले दोनों सगे भाई आए और उसे अपने साथ लिवा ले गए। कोतवाल का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिन दो भाइयों पर आरोप लग रहे हैं, उन्हें कोतवाली लाकर पूछताछ की जा रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election