विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

यमुना सूखी नजर ना आए इसलिए ट्रंप के दौरे से पहले छोड़ा गया 950 क्यूसेक पानी

ताजमहल का दीदार करने आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति यमुना किनारे की ओर पहुंचे तो यमुना सूखी नजर न आए, इसलिए सिंचाई विभाग ने यमुना नदी में 950 क्यूसेक पानी छोड़ा है।

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कन्नौज

बुधवार, 19 फरवरी 2020

बदमाशों ने नगदी सहित लाखों के जेवर पार किए

छिबरामऊ(कन्नौज)। नगर के मोहल्ला सराफान में रविवार रात चोरों ने घर में घुसकर नगदी सहित लाखों के जेवर पार कर दिए। सुबह जागने पर परिजनों को वारदात की जानकारी हुई। पुलिस व फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंच गई। फोरेंसिक टीम ने साक्ष्य जुटाए।
सोमवार सुबह नगर के मोहल्ला सराफान निवासी आलोक दुबे पुत्र स्व. भगवती प्रसाद दुबे के परिजन जागे तो सामान बिखरा देखकर हड़कंप मच गया। परिजनों ने तलाश शुरू की तो पड़ोस के प्लाट में बक्से पड़े मिले। जानकारी पर सीओ शिव कुमार थापा, प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र कुमार मिश्रा पहुंच गए। पुलिस ने वारदात के संबंध में परिजनों से जानकारी ली। आलोक दुबे ने बताया कि चोरों ने घर से तीस हजार रुपये, सोने की चार चूड़ी, एक जोड़ी झुमकी, दो जोड़ी पायल, एक हार, चार अंगूठी पार कर दीं। पुलिस ने फोरेंसिक टीम व डोंडी डॉग को मौके पर बुला लिया। फोरेंसिक टीम ने वारदात स्थल से नमूने लिए। डोंडी खाली प्लाट व घर में घुसा लेकिन सफलता नहीं मिली।
प्रभारी निरीक्षक शैलेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि अभी तहरीर नहीं मिली है। तहरीर मिलते ही मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी, 48875 देंगे परीक्षा

कन्नौज। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। मंगलवार को हाईस्कूल के छात्रों का हिंदी का प्रश्नपत्र है। प्रशासन ने तीन जोनल, 18 सेक्टर, 29 स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पांच उड़नदस्ता टीमों का गठन किया है। स्टेटिक मजिस्ट्रेट संवेदनशील व अति संवेदनशील केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने से पहले अपने सामने प्रश्नपत्र का बंडल खुलवाने के साथ ही कापियों के जमा होने तक केंद्र पर डटे रहेंगे। सदर तहसील स्थित एनआईसी (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र) में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में किसी भी केंद्र पर चल रही परीक्षा को वेब कास्टिंग के जरिए देखा जा सकेगा।
प्रशासन हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर कई माह से तैयारियों में जुटा है। मंगलवार को हाईस्कूल का पहला प्रश्नपत्र है। सोमवार को डीआईओएस कार्यालय पर कक्ष निरीक्षकों के ड्यूटी आईकार्ड बनाने का कार्य चलता रहा। परीक्षा केंद्रों पर सीटिंग प्लान तैयार कर स्लिप चिपकाई गईं। केंद्र व्यवस्थापकों ने अलग-अलग कक्षों में कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाए जाने का चार्ट बनाया है। विद्यालय के मुख्य गेट पर तलाशी अभियान के लिए महिला व पुरुष शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है। आंतरिक सचल दस्ते का गठन किया गया है। आंतरिक दस्ता परीक्षा के दौरान कक्षों में घूम-घूमकर जायजा लेगा।
पांच संवेदनशील केंद्र और बढ़ाए गए
एलआईयू की रिपोर्ट के आधार पर संवेदनशील श्रेणी में पांच परीक्षा केंद्र और बढ़ा दिए गए हैं। अभी तक प्रशासन ने चौदह संवेदनशील व दस अति संवेदनशील केंद्र चिह्नित किए थे। डीआईओएस राजेंद्र बाबू ने बताया कि केके इंटर कालेज, डॉ.जाकिर हुसैन गुरसहायगंज, डीएन इंटर कालेज तिर्वा, स्व.चंद्रमौलि इंटर कालेज जनखत, सुखराम सिंह कुसुमलता इंटर कालेज छिबरामऊ के नाम संवेदनशील श्रेणी में बढ़ाए गए हैं। इन केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट बैठकर परीक्षा कराएंगे।
राज्य स्तरीय सचल दल निरीक्षक नामित
परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए हर बिंदु पर मंथन हो रहा है। शासन ने उप शिक्षा निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा शंभूभान सिंह को राज्य स्तरीय सचल दल निरीक्षक नामित किया है। उप शिक्षा निदेशक ने सोमवार को डीआईओएस कार्यालय पहुंचकर परीक्षा से संबंधित जानकारी लेते हुए भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी ली। वह परीक्षा के दौरान जिला मुख्यालय पर रहकर मानीटरिंग करेंगे।
कलक्ट्रेट में भी बनाया गया कंट्रोल रूम
यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए एनआईसी में वेब कास्टिंग कंट्रोल रूम के अलावा कलक्ट्रेट में भी एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। अपर जिलाधिकारी गजेंद्र कुमार की देखरेख में यह कंट्रोल रूम कार्य करेगा। प्रभारी एसडीएम मंशाराम को बनाया गया है। डीआईओएस ने कहा कि परीक्षा के दौरान किसी तरह की समस्या होने पर डीआईओएस कार्यालय में कोई भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। यहां दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है।
... और पढ़ें

फोटो 15- कोतवाली में मौजूद परिजन और पड़ोसी

कन्नौज। शहर के गौरीशंकर मंदिर में बिजली आपूर्ति के लिए रखे गए ट्रांसफार्मर के पोल में करंट आ गया। इसकी चपेट में आने से प्लंबर नरेंद्र कुमार (26) की मौत हो गई। परिजनों ने बिजली विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए आर्थिक सहायता की मांग की है।
शहर के आलमगीरगंज गौरीशंकर मंदिर रोड निवासी नरेंद्र कुमार (26) प्लंबर का काम करता था। रविवार रात करीब नौ बजे वह किसी काम से जा रहा था। रास्ते में रखे ट्रांसफार्मर के पोल में करंट आ रहा था। पोल के संपर्क में आने से नरेंद्र कुमार करंट की चपेट में आ गए। इससे मौत हो गई। हादसे से परिवार में कोहराम मच गया। नरेंद्र की पत्नी शीला देवी ने बिजली विभाग के अधिकारियों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। सोमवार को कोतवाली पहुंचे परिजनों ने आर्थिक सहायता की मांग की।
... और पढ़ें

कन्नौज: सांड़ के हमले से किसान की मौत, आक्रोशित परिजनों ने किया हंगामा

प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

साहब! चार माह बाद भी बिजली विभाग ने नहीं दिया मुआवजा

छिबरामऊ(कन्नौज)। सिकंदरपुर के आनंद कुमार बेटे शिवम को चारपाई पर लेकर संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे। इन्होंने मुआवजे की मांग की। वहीं छात्राओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड से नगर में गश्त कराने की मांग लेकर युवा संपूर्ण समाधान दिवस में सीडीओ से मिले।
तहसील सभागार में आनंद ने बताया कि पुत्र शिवम 16 अक्तूबर की शाम किसान सेवा सहकारी समिति में खाद की बोरी लाद रहा था। जेई की लापरवाही से जर्जर तार टूटकर बेटे पर गिर गया। इससे वह गंभीर रूप से झुलस गया। उपचार के दौरान उसका हाथ कट गया। बिजली महकमे ने आर्थिक सहायता नहीं दी। न ही कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज की गई। बेटा मजदूरी कर परिवार पालता था। बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता रवींद्र कुमार ने बताया कि पत्रावली में तारीख गलत हो गई थी। उसे सही कराकर मुआवजे के लिए पत्रावली आगरा भेज दी गई है। शीघ्र ही मुआवजा मिल जाएगा।
वहीं समाजसेवी अजय प्रताप, पियूष गुप्ता, प्रतीक सिंह, आशीष चतुर्वेदी, अजहर अंसारी, ओम सिंह शाक्य व शोभित यादव ने सीडीओ प्रेम प्रकाश त्रिपाठी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा है कि सुबह आठ से नौ और शाम चार से छह बजे तक बनवारी नगर, सौरिख रोड, कैंरदा रोड, विशुनगढ़ रोड, ताजपुर रोड पर छात्राओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड व यूपी 112 पुलिस की गश्त आवश्यक है। सीडीओ ने शिकायत को गंभीरता से लेते हुए एक सप्ताह में निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व संबंधी शिकायतों का निस्तारण अधिकारी मौके पर जाकर करें। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस दौरान बीडीओ तालग्राम सीबी सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
147 शिकायतों में छह का हुआ निस्तारण
संपूर्ण समाधान दिवस में राजस्व की 79, पुलिस की 29, विकास की 23, कृषि विभाग की पांच, विद्युत की चार, चकबंदी की तीन, बैंक की दो, सीएमओ व डीएफओ की एक-एक शिकायत सहित 147 शिकायतें आईं। राजस्व की छह शिकायतों का मौके पर निस्तारण हुआ।
... और पढ़ें

सीनियर वर्ग में रागिनी, जूनियर में साक्षी सबसे तेज दौड़ीं

कन्नौज। कन्नौज पब्लिक स्कूल में वार्षिक खेल दिवस के दूसरे दिन सीनियर बालक व बालिका वर्ग की दौड़, खो-खो, कबड्डी आदि प्रतियोगिताएं हुईं। सीनियर वर्ग में रागिनी और जूनियर में साक्षी सबसे तेज दौड़ीं।
100, 200 व 400 मीटर की दौड़, कबड्डी, खो-खो में छात्र-छात्राओं ने जौहर दिखाया। 100 मीटर दौड़ में सीनियर बालक वर्ग में आनंद प्रथम, आकाश द्वितीय, अमन पाल तृतीय रहे। बालिका सीनियर वर्ग में रागिनी प्रथम, जागृति द्वितीय, वैष्णवी तृतीय रहीं। 200 मीटर दौड़ जूनियर बालक वर्ग में अंकुर प्रथम, शौर्य द्वितीय व वत्सल तृतीय रहे। बालिका जूनियर वर्ग में साक्षी प्रथम, रश्मि द्वितीय व अंशिका तृतीय स्थान पर रहीं।
400 मीटर दौड़ सीनियर बालक वर्ग में आनंद प्रथम, अमन द्वितीय, अनुराग तृतीय व सीनियर बालिका वर्ग में रागिनी प्रथम, गौरवी द्वितीय व प्रियंका तृतीय रहीं। कबड्डी बालक वर्ग में टीम चंद्रशेखर आजाद ने जीत हासिल की। टीम भगत सिंह उप विजेता रही। कबड्डी बालिका वर्ग में टीम लक्ष्मीबाई ने जीत हासिल की। टीम दुर्गावती उप विजेता रही। खो-खो प्रतियोगिता में टीम कल्पना चावला ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल की। टीम सरोजनी नायडू के प्रतिभागी उप विजेता रहे। मुख्य अतिथि गौरव तिवारी ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिताओं में हर किसी को प्रतिभाग करना चाहिए। मौके पर प्रबंधक प्रदीप तिवारी, एकेडमिक डायरेक्टर एसबी भदौरिया, प्रधानाचार्य स्वाती दुबे सहित अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

दो माह भी नहीं चले, फटने लगे स्वेटर

तिर्वा(कन्नौज)। शीतलहर के प्रकोप से छात्र-छात्राओं को बचाने के लिए दिए गए स्वेटर फटने लगे हैं। यह दो माह भी सही से नहीं चल पाए। यह जानकर भी शिक्षा विभाग के अधिकारी अनजान हैं।
उमर्दा ब्लाक में करीब 262 प्राथमिक व 97 जूनियर विद्यालय हैं। इनमें 28 हजार 750 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। छात्रों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए कॉपी किताबें, जूते, मोजे, यूनिफार्म व स्वेटर दिए जाते हैं। विद्यालयों में तीन माह पूर्व स्वेटर दिए गए थे। स्वेटर रंग बदलने के साथ-साथ फटने लगे हैं।
प्रधानाध्यापक संतराम राजपूत ने बताया कि उनके यहां बांटे गए स्वेटर का रंग हल्का हो गया है।
वहीं महसौनापुर प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक वैभव राजपूत ने बताया कि उनके यहां कई छात्रों के स्वेटर फट गए हैं। कहीं स्वेटरों में छेद हो गए हैं। कई छात्रों के स्वेटर की सिलन टूट गई है। इससे यह फट गए हैं। छात्र शीतलहर को देखते हुए फटा स्वेटर पहनकर आ रहे हैं। बीईओ अरविंद कुशवाह ने बताया कि जनपद में स्वेटर फटे होने की कहीं से भी शिकायत नहीं आई है। नवंबर और दिसंबर में स्वेटर का वितरण हुआ है। इतनी जल्दी न तो रंग उतर सकता है और न ही स्वेटर फट सकते हैं।
... और पढ़ें

गंगा को गंदा कर रही काली नदी

फटे स्वेटर पहने खड़े छात्र।
कन्नौज। काली नदी गंगा को गंदा कर रही है। मुजफ्फरनगर से करीब 498 किलोमीटर की दूरी से बहकर यह नदी शहर के महादेवी घाट के पास गंगा से मिलती है। काली का गंदा पानी गंगा को दूषित कर देता है। कई बार केंद्र और प्रदेश सरकार के प्रयास से एनजीटी ने सफाई के लिए बजट जारी किया। कागजों में एक्शन प्लान चलने से काली नदी की स्थिति लगातार बिगड़ रही है।
काली नदी 70 गांवों और नगर पालिका कन्नौज के पास से गुजरती है। इसमें शहर का पाटा नाला, चौधरियापुर, सरायमीरा से लेकर कई गांवों के नाले गिरते हैं। करीब 25 गांव नदी के मुहाने पर बसे हैं। इससे नदी में कूड़ा-कचरा और मृत मवेशियों के शव बहाए जाते हैं। जिले की सीमा में 65 किलोमीटर तक बहने के बाद नदी महादेवी घाट पर गंगा नदी में गिरती है। काली नदी का पानी गंगा को दूषित कर देता है। डीएम रवींद्र कुमार ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर काली में गिरने वाले नालों को बंद कर वहां सोकपिट के गड्ढे खुदवाए जा रहे हैं। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।
पिछले साल जारी हुए थे 682 करोड़
पिछले साल 2019 में काली नदी की सफाई के लिए केंद्र सरकार ने नमामि गंगे की टीम को 682 करोड़ रुपये का बजट दिया था। इससे मेरठ, कासगंज और बुलंदशहर तक सफाई अभियान चला था। नदी में गंदगी रोकने के लिए पिलर लगाए गए थे। बजट खत्म होने के बाद सफाई अभियान बंद हो गया। इससे पहले भी कई बार काली नदी की सफाई के लिए बजट और आदेश जारी हो चुके हैं।
सात साल पहले घोषित हुई थी जहरीली नदी
केंद्र सरकार के निर्देश पर 2013 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाइड्रोलोजी रुड़की एवं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने काली नदी के पानी का सैंपल लिया था। बड़ी संख्या में रसायनिक तत्व, ओडी लेड, एमपीएन मिला था। तब नदी को सबसे जहरीली घोषित किया गया था।
... और पढ़ें

रंगदारी न देने पर सीआरपीएफ जवान की पत्नी को धमकी

ठठिया(कन्नौज)। सीआरपीएफ जवान की पत्नी को बच्चों के अपहरण की धमकी देने के मामले में कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने 11 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।
क्षेत्र के गांव पल्टेपुर्वा पैंथाना निवासी सतेंद्र सिंह सीआरपीएफ में जवान हैं। मौजूदा समय में झारखंड में तैनाती है। कोर्ट के आदेश पर पत्नी सुमन देवी ने राकेश, पंकज, राजवीर, रेशमवती, शेर सिंह, शिवसिंह, सरमन यादव, जयवीर निवासी पल्टेपुर्वा, धीर सिंह, कृष्ण कुमार निवासी नुनारी, रामआसरे निवासी ठठिया खेड़ा के खिलाफ रंगदारी न देने पर अपहरण की धमकी की रिपोर्ट दर्ज कराई है।
पीड़ित सुमन देवी ने बताया कि उन्होंने 16 जून 2016 को बेटी टीना यादव के नाम छह लाख में राकेश कुमार से जमीन का बैनामा कराया था। राकेश कुमार ने आरोपियों के साथ मिलकर जालसाजी कर उनके नाम जमीन का बैनामा करा दिया। आरोपी अब छह लाख रुपये रंगदारी के मांग रहे हैं। रुपये न देने पर बच्चों के अपहरण की धमकी दे रहे हैं। थाना प्रभारी विजय बहादुर सिंह ने बताया कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

शीतगृह भरने के लिए बांटा करोड़ों रुपये का ऋण

कन्नौज। मौसम की मार से इस बार पक्की फसल की पैदावार कम हुई है। इससे खुदाई शुरू होने के बाद से दाम चढ़े चल रहे हैं। शीतगृह भरना मुश्किल है। ऐसे में शीतगृह संचालक किसानों को आलू भंडारित करने के लिए मनाने में लगे हैं। शीतगृहों के कर्मचारी खेतों में पहुंचकर किसानों को भंडारण के लिए मना रहे हैं। प्रलोभन भी दिया जा रहा है। 75 से लेकर 150 रुपये प्रति पैकेट ऋण का रेट खुला है। जानकारों के मुताबिक शीतगृह स्वामी एक माह में 50 से 60 करोड़ रुपये वितरित कर चुके हैं।
आलू की कच्ची फसल के दौरान करीब एक सप्ताह तक हुई बारिश से काफी हद तक फसल बर्बाद हो गई। जिले में दिवाली तक नया आलू मार्केट में नहीं आ सका। करीब 25 दिन लेट शुरू हुई कच्ची फसल की खुदाई का रेट खुला तो भाव आसमान छूने लगे। 900 से लेकर 1200 रुपये प्रति पैकेट तक आलू की बिक्री हुई। पहले किसान कच्ची फसल की खुदाई 15 से 20 फीसदी करते थे। भाव अच्छे मिलने से करीब 45 फीसदी कच्ची फसल किसानों ने खोद डाली। इसके बाद खराब मौसम के चलते पक्की फसल को बचाए रखना मुश्किल हो गया। तमाम कोशिशों के बाद भी झुलसा लग गया। इसके चलते आलू का साइज कम हो गया। पिछले साल प्रति बीघा 45 पैकेट तक आलू की पैदावार हुई थी। इस बार 20 से 22 पैकेट प्रति बीघा पैदावार मिली। कम पैदावार से शीतगृह स्वामी परेशान हैं। इस बार 30 से 35 फीसदी तक शीतगृह खाली रहने की उम्मीद है। सबसे अधिक घाटे में नए शीतगृह हैं।
जानकारों के मुताबिक किसानों को शीतगृह तक आलू लाने के लिए ऋण के ऑफर दिए जा रहे हैं। सहालग का मौसम होने से किसानों को पैसों की सख्त जरूरत है। किसान मौके का फायदा उठाकर शीतगृहों से ऋण उठा रहे हैं। शीतगृह स्वामियों ने अभी तक करीब 50 से 60 करोड़ रुपया किसानों को ऋण के रूप में बांटा है।
खेतों में 600 से 650 रुपये तक खुला रेट
पक्की फसल का रेट पिछले वर्ष की तुलना में करीब 300 से 350 रुपये अधिक खुला है। इस बार खेतों में हालैंड प्रजाति का आलू 600 से 650, सफेद 500 व चिप्सोना 650 रुपये प्रति पैकेट बिक रहा है।
आलू पर इस बार मौसम की मार पड़ी है। इससे कच्ची फसल मार्केट में काफी देरी से आई। कम पैदावार से आलू के भाव चढ़े हैं। आसपास के प्रदेशों में भी मौसम की मार से फसल को नुकसान हुआ है। पक्की फसल में आलू की पैदावार पिछले वर्षों की तुलना में काफी कम है। जिले में शीतगृहों की संख्या 127 से बढ़कर 135 पहुंच गई है। ऐसे में सभी शीतगृह भर पाना मुश्किल लग रहा है।
मनोज चतुर्वेदी, जिला उद्यान अधिकारी
... और पढ़ें

पहले दिन टूटा हौसला, 2880 छात्र छोड़ गए परीक्षा

कन्नौज। माध्यमिक शिक्षा परिषद की यूपी बोर्ड परीक्षा में पहले दिन हाईस्कूल के हिंदी प्रश्नपत्र की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों को मुख्य गेट पर तलाशी के बाद प्रवेश दिया गया। हालांकि किसी भी केंद्र पर कोई परीक्षार्थी अनुचित साधनों के प्रयोग में नहीं पकड़ा गया। जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेट व उड़नदस्ता टीमें परीक्षा केंद्रों का भ्रमण करती रहीं। उड़नदस्ता टीमों ने कुछ केंद्रों पर अपनी निगरानी में कापियों को सील कराया। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार व पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं को जांचा।
हाईस्कूल के हिंदी प्रश्नपत्र में पंजीकृत 26841 छात्र-छात्राओं में से 23961 ने परीक्षा दी। 2880 ने परीक्षा छोड़ दी। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार, पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर जायजा लिया। सीसीटीवी देखे। शहर के मुस्लिम मोहम्मदिया इंटर कालेज, केके इंटर कालेज, एसडी गर्ल्स इंटर कालेज, एसबीएस इंटर कालेज का निरीक्षण किया। एसडी गर्ल्स इंटर कालेज के सामने मौजूद फोर्स के हाथ में डंडा न होने पर पुलिस अधीक्षक ने कड़ी नाराजगी जताई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सीसीटीवी की रिकार्डिंग एक सप्ताह तक सुरक्षित रखी जाए। किसी भी कक्ष निरीक्षक के पास मोबाइल फोन नहीं होना चाहिए।
प्रवेश पत्र दिलाने के दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने राजेंद्र प्रसाद इंटर कालेज इंदरगढ़ की इंटरमीडिएट की छात्रा अंजली श्रीवास्तव को प्रवेश पत्र दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।
नशे में मिला केंद्र व्यवस्थापक
माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में दो केंद्र व्यवस्थापकों के खिलाफ शिकायत मिलने पर दूसरे को लगाया गया। इनमें एक केंद्र व्यवस्थापक के शराब के नशे में होने की शिकायत मिली थी। डीआईओएस राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि कृपाल सिंह इंटर कालेज बिरौली के केंद्र व्यवस्थापक की स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने शिकायत की थी। मौके पर पहुंचकर जांच की गई। मामला सही पाए जाने पर कार्यमुक्त कर दिया गया है। उनके स्थान पर ब्रजभूषण हजेला इंटर कालेज के महेश पाल को केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है। प्रबंधक को शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। स्वामी भजनानंद इंटर कालेज में केंद्र व्यवस्थापक का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर जोनल मजिस्ट्रेट शैलेष कुमार के निर्देश पर कार्यमुक्त कर दिया गया। उनके स्थान पर सूफियान अहमद को केंद्र व्यवस्थापक बनाया गया है।
सचल दलों ने देखे पच्चीस केंद्र
पहले दिन पांच उड़नदस्ता टीमों ने 25 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। उड़नदस्ता प्रभारी जसोदा मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य शिवमोहन कुशवाहा ने भगवान गौतम बुद्ध कालेज रूपपुर में परीक्षा खत्म होने के बाद कापियों को अपने सामने सील कराया।
वेब कास्टिंग से हुई मानीटरिंग
नकल विहीन परीक्षा कराए जाने के लिए पहली बार वेब कास्टिंग की तहसील सदर के एनआईसी में व्यवस्था की गई। यहां से सभी केंद्रों पर नजर रखी गई। कहीं भी ऐसा कुछ पकड़ में नहीं आया। कलक्ट्रेट में खोले गए कंट्रोल रूम में भी पहले दिन कोई शिकायत नहीं आई।
... और पढ़ें

रुकी परियोजनाओं को बजट से नहीं मिली राहत

कन्नौज। प्रदेश सरकार के आम बजट से जिले के लोगों की उम्मीदें पूरी नहीं हुईं। बजट से कन्नौज जिले में रुकी परियोजनाओं को किसी तरह का लाभ नहीं मिलेगा। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे के निकवा कट तालग्राम के पास निर्माणाधीन विधि विज्ञान प्रयोगशाला को सीधे तौर पर बजट नहीं दिया गया है। विधि विज्ञान प्रयोगशालाओं के लिए 60 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। इसमें कन्नौज के लिए सीधे तौर पर कुछ भी नहीं है।
जिले में विशिष्ट मंडी, परफ्यूम पार्क, तिर्वा में किसान बाजार, जिला मुख्यालय पर स्टेडियम सहित कई ऐसी परियोजनाएं अधूरी हैं। इनके लिए सीधे तौर पर बजट की उम्मीद थी। यह उम्मीदें धूमिल हो गईं। ऐसे में इन परियोजनाओं का पूरा होना मुश्किल है।
जिला मुख्यालय पर नहीं है कोई स्टेडियम
जिला मुख्यालय पर पूर्ववर्ती सरकार में 1500 क्षमता वाले स्टेडियम के लिए जमीन का अधिग्रहण किया गया था। सरकार बदलने के बाद निर्माण के लिए अभी तक बजट नहीं मिल सका। इस बार लोगों को उम्मीद थी कि बजट में स्टेडियम के निर्माण के लिए धन मिलेगा। ऐसा कोई प्रावधान नहीं किया गया है।
... और पढ़ें

बास्केट बॉल में पीयूष, फर्राटा दौड़ में शिवा प्रथम

कन्नौज। शहर के कन्नौज पब्लिक स्कूल में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का सोमवार को बीएसए केके ओझा ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। स्कूल कैप्टन विरल अवस्थी ने मशाल जलाकर खेल मैदान के चारों ओर दौड़ लगाई। खिलाड़ियों को खेल भावना की शपथ दिलाई। स्कूल के प्रबंधक प्रदीप तिवारी ने गुब्बारे उड़ाकर खेल के माध्यम से खिलाड़ियों को शांति व सौहार्द का जीवन जीने की प्रेरणा दी। विद्यालय के चारों हाउस कैप्टन की अगुवाई में परेड हुई। परेड की सलामी बीएसए ने ली।
चार दिन तक चलने वाले वार्षिक खेल समारोह में पहले दिन पीजी से कक्षा चार तक के बच्चों ने प्रतिभाग किया। पीजी के छात्रों ने बास्केट बॉल और दौड़ में प्रतिभाग किया। पीयूष प्रथम, अयान द्वितीय, पार्थ तृतीय स्थान पर रहे। एलकेजी में रनिंग विद आब्जेक्ट प्रतियोगिता में अभिनव प्रथम, आयुष द्वितीय, उत्कर्ष तृतीय स्थान पर रहे। यूकेजी छात्रों की पेपर बैलेंस रेस में सुरभि प्रथम, वैष्णवी द्वितीय, केशव व आशू, अर्जुन, ओम तृतीय स्थान पर रहे। फिल दि वाटल रेस में समृद्धि प्रथम, अनकेश द्वितीय, देवांश तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा एक व दो के छात्रों की लेमन स्पून रेस व तीन व चार के छात्रों थ्री लेग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। 100 मीटर रेस में बालक वर्ग में शिवा प्रथम, नितिन द्वितीय, विवेक तृतीय स्थान पर रहे।
बालिका वर्ग में साक्षी प्रथम, रश्मि द्वितीय, अंशिका तृतीय स्थान पर रहीं। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि व पूर्व प्रधानाचार्य एनसी टंडन, उप प्रबंधक रजत तिवारी, अमरनाथ दुबे, अमित मिश्रा, एकेडमिक डायरेक्टर एसवी भदौरिया, प्रधानाचार्य स्वाति दुबे, शुभम तिवारी, नीशू शंखवार, देवेश कुशवाहा, आकाश गुप्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us