विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अनोखा विरोध: कलक्ट्रेट के बाहर 25 रुपये प्रति किलो बेचा प्याज, खरीदारों की उमड़ी भीड़

वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट के गेट पर महंगाई के विरोध प्याज की सेल लगाई।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कन्नौज

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

सड़क हादसे में कंटेनर चालक की मौत

तालग्राम(फर्रुखाबाद)। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर येलो लाइन पर खड़े कंटेनर में पीछे से कंटेनर जा घुसा। हादसे में चालक की मौत हो गई। पुलिस मृतक का नाम पता लगाने में जुटी है। वहीं खडे़ कंटेनर के चालक हेल्पर भाग गए ।
आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे 161 किलोमीटर थाना तालग्राम के प्रान नगला व मझपुर्वा गांव के सामने एक कंटेनर येलो लाइन पर रविवार रात खड़ा था। तभी आगरा की तरफ से आ रहे 22 चक्का ट्रक के चालक को झपकी आने से पीछे से जा घुसा। यूपी 100 पुलिस के बिशुन दयाल दीक्षित, मुकेश राठौर, प्रदीप, मौके पर पहुंचे। ट्रक में फंसे चालक को निकालने का प्रयास किया पर नहीं निकाल सके। सूचना पर एनसीसी कंपनी के प्रशासनिक अधिकारी धर्मेंद्र सिंह व तालग्राम प्रभारी निरीक्षक राजा दिनेश सिंह, सौरिख थाना प्रभारी राजकुमार भी पुलिस फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे। गैस कटर से काट कर घायल चालक को निकाला गया। इसके बाद यूपीडा एंबुलेंस से राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा भेजा। जहां डॉक्टरों ने चालक को मृतक घोषित कर दिया ।
प्रभारी निरीक्षक राजा दिनेश सिंह ने बताया ट्रक के नंबर व कागजों से चालक के नाम पता की जानकारी की जा रही है। अभी तक पता नहीं चल सका है। ट्रक में पुलिस के अनुसार अकेला चालक ही था मृतक की उम्र 25 वर्ष है। जिसका चालक मरा है वह ट्रक शिव शक्ति ऑयल मिल लुधियाना का बताया जा रहा है।
... और पढ़ें

जलभराव से रसूलाबाद वासी परेशान

तालग्राम(कन्नौज)। प्रधान व सचिव की लापरवाही के चलते विकास खंड तालग्राम के रसूलाबाद गांव की गलियों में जलभराव व कीचड़ व्याप्त है। इससे संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका है। वहीं, मस्जिद तक आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
गांव निवासी गफ्फार कुरैशी, दिलशाद कुरैशी, राधेश्याम, सतीशचंद्र, इमरान, मुदस्सिर, फैयाज अहमद, मोहम्मद साजिद का कहना है कि बड़ी मस्जिद मार्ग पर जलभराव से निकलना दुश्वार है। कई बार प्रधान और सचिव को मामले की जानकारी दी है लेकिन सुनने को तैयार नहीं है। ब्लॉक अधिकारियों को भी समस्याओं से अवगत कराया जा चुका है। कुरैशी मस्जिद के पास भी गंदगी व्याप्त है। इससे आवागमन में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। प्रधान गांव के विकास कार्यों में लापरवाही कर रहे हैं। गांव में नालियां बदहाल व कीचड़ से उफना रही हैं। कई गलियों में निकासी के अभाव में जलभराव है। प्रधान उमा शर्मा का कहना है कि ग्रामीणों का आरोप गलत है। बजट के हिसाब से विकास कराया जा रहा है। जैसे ही बजट मिलता है काम कराए जाएंगे।
गांव के हाफिज इंतजार का कहना है हर तरफ जनसमस्याएं हैं। मस्जिद के आसपास सफाई के अभाव में कीचड़ व जलभराव है। नमाजी बड़ी मुश्किल से मस्जिद तक पहुंचते हैं। बच्चों और महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
शीबू कुरैशी का कहना है गलियों में गंदगी और जलभराव से कभी भी संक्रामक रोग फैल सकता है। जलनिकासी व्यवस्था को दुरुस्त कर गांव में सफाई के लिए अभियान चलाया जाए। ताकि लोगों को राहत मिल सके।
शफीफ अंसारी का कहना है शाम को गलियों में सन्नाटा पसर जाता है। लोग टॉर्च लेकर चलने पर भी फिसल कर चुटहिल हो जाते हैं। प्रधान को अवगत कराया पर नालियों की मरम्मत नहीं कराई गई। न ही सफाई कर्मी गांव आता है।
... और पढ़ें

17 विभाग मिलकर हसेरन को बनाएंगे सांसद आदर्श ग्राम

कन्नौज। जिले के सांसद सुब्रत पाठक ने ग्राम पंचायत हसेरन को गोद लिया है। हसेरन को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने को गांव में जागरुकता, सामाजिक एकजुटता समेत विकास की रूपरेखा बनाने के लिए गांव में नौ दिसंबर से विभिन्न कार्यक्रम होंगे। मुख्य रूप से 17 विभागों के अफसरों को विकास कार्यों की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो गांव को आदर्श बनाने के लिए पसीना बहाएंगे। सांसद आदर्श ग्राम पंचायत बनने के बाद हसेरन की करीब पांच हजार की आबादी को जनसमस्याओं से मुक्ति मिलेगी।
जिलाधिकारी रवींद्र कुमार के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाश त्रिपाठी ने ब्लॉक हसेरन की ग्राम पंचायत हसेरन को सांसद आदर्श ग्राम बनाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। ग्राम पंचायत की वर्तमान स्थिति की बात करें तो जलनिकासी न होने के कारण सड़कों पर महीनों से जलभराव है। नाली साफ न होने के कारण बजबजा रही हैं और गंदा पानी सड़क पर भर रहा है। गांव का तालाब गंदगी से पटा है। हर तरफ ग्रामीण समस्याओं से जूझ रहे हैं। लेकिन अब यहां के लोगों को जल्द इन समस्याओं से राहत मिलेगी।
ग्राम पंचायत में विकास कार्य शुरू कराने से पहले पूरे माह जागरुकता कार्यक्रम होंगे। 17 विभाग मिलकर न सिर्फ यहां के लोगों को जागरूक करेंगे बल्कि अपने-अपने विभाग से जुड़े काम भी कराएंगे। सीडीओ ने जिम्मेदार अफसरों को पूरे समय गांव में उपस्थित रहकर कार्यक्रम को बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। इससे ग्रामीणों में जागरुकता फैल सके।
जिलाधिकारी रवींद्र कुमार 12 दिसंबर को गांव में बैठक करेंगे। इसमें सभी जिला स्तरीय अफसरों की सहभागिता रहेगी। ग्रामीणों को संविधान के मौलिक अधिकारों व कर्त्तव्यों को पढ़कर सुनाया जाएगा। बाद में ग्रामीणों को सांसद आदर्श ग्राम बनाने में सहयोग करने के लिए शपथ दिलवाई जाएगी। साथ ही ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करवाया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी प्रेम प्रकाशा त्रिपाठी ने कहा कि हसेरन को सांसद आदर्श ग्राम बनाने के लिए पहले जागरुकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे फिर विकास कार्य शुरू होंगे। इसके लिए विभिन्न विभागों के अफसरों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। सभी अफसर को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से निभाएं। इसमें किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए।
09 दिसंबर-सांस्कृतिक एवं खेलकूद का आयोजन।
10 दिसंबर-गांव को आदर्श बनाने के लिए चित्रकारी व साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन।
11 दिसंबर-विकास कार्यों की वीडियो का प्रदर्शन।
12 दिसंबर-चौपाल का आयोजन।
13 दिसंबर-श्रमदान, पदयात्रा व नुक्कड़ नाटक का आयोजन।
16 दिसबर-स्वास्थ्य शिविर का आयोजन।
18 दिसंबर-पशु स्वास्थ्य शिविर व शिक्षा की गुणवत्ता पर गोष्ठी का आयोजन।
19 दिसंबर-पौधरोपण।
20 दिसंबर-सार्वजनिक वितरण प्रणाली में सुधार।
21 दिसंबर-मनरेगा रोजगार दिवस का आयोजन।
... और पढ़ें

शिक्षकों की कमी के चलते छात्रों ने किया हंगामा

तिर्वा(कन्नौज)। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में शिक्षकों की कमी के चलते छात्रों ने हंगामा किया। इन्होंने शिक्षकों की कमी को जल्द पूरा करने की मांग की।
थाना ठठिया के जनखत गांव में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान संचालित है। करीब 300 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। संस्थान में दो शिक्षकों की तैनाती है। दो शिक्षकों से शिक्षण कार्य सही से नहीं हो पा रहा है। सोमवार को आक्रोशित छात्रों ने संस्थान के गेट पर शिक्षकों की मांग को लेकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्र अनिल कुमार, प्रशांत, आदित्य समेत अन्य छात्रों ने बताया कि कालेज में शिक्षकों की कमी के कारण पढ़ाई नहीं हो पा रही है। दो शिक्षक कालेज में तैनात हैं।
कालेज में 12 ट्रेड की पढ़ाई दो शिक्षकों के सहारे की जा रही है। इससे पढ़ाई पूूरी नहीं हो पा रही है। कालेज में लैब चालू नहीं है। उपस्थिति बायोमीट्रिक मशीन से लगवाई जाती है। कार्यवाहक प्रधानाचार्य नागेंद्र सिंह ने बताया कि कई बार शिक्षकों की कमी को लेकर प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। छात्रों की पढ़ाई दो शिक्षकों के सहारे करवाई जा रही है।
... और पढ़ें
आईटीआई में प्रदर्शन करते छात्र। आईटीआई में प्रदर्शन करते छात्र।

हसेरन तहसील का विरोध जारी, वकीलों का क्रमिक अनशन शुरू

छिबरामऊ(कन्नौज)। हसेरन तहसील के विरोध में चल रही हड़ताल के 15 वें दिन वकीलों ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। आंदोलनरत वकीलों का कहना है कि अधिसूचना रद्द न होने तक आंदोलन जारी रहेगा। आगे आंदोलन उग्र होगा।
बार एसोसिएशन के हसेरन तहसील के विरोध में किए जा रहे आंदोलन में सोमवार को वरिष्ठ उपाध्यक्ष केटी मिश्रा, पूर्व महासचिव सुशील पांडेय, राजीव हजेला, फहीम जमा खां तथा रूपेश दुबे को अध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव, महासचिव ललित प्रताप सिंह, पंकज मिश्रा ने माल्यार्पण कर अनशन पर बैठाया। इस अवसर पर वकीलों ने एकजुट होकर आंदोलन को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया।
पूर्व विधायक संतोष चतुर्वेदी ने कहा कि अभी तक हसेरन का जला हुआ रिकार्ड दुरुस्त नहीं हुआ है। सही मायने में किसानों का भला करना है तो वहां का राजस्व रिकार्ड दुरुस्त कराया जाए। पूर्व अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने कहा कि हसेरन तहसील बनने से खड़िनी, चपुन्ना, सकरावा तथा सौरिख क्षेत्र के ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इस अवसर पर राजेश कठेरिया, पूर्व अध्यक्ष रामचंद मिश्रा, संदीप दीक्षित, सुधाकर अग्निहोत्री, शिवप्रकाश यादव, शैलेंद्र सिंह, संजीव हजेला, अंकुर, चित्रांश सक्सेना, ओमेंद्र पाल सिंह, बृजेश, प्रमोद, सरोज पाल सहित कई लोग मौजूद रहे।
आज बैठेंगे यह अधिवक्ता
बार एसोसिएशन के महासचिव पंकज मिश्रा ने बताया कि मंगलवार को पूर्व अध्यक्ष एमपी सिंह सेंगर, एसएमए रिजवी, अवनींद्र यादव, देवेंद्र वर्मा तथा विनीत चतुर्वेदी क्रमिक अनशन पर बैठेंगे। उन्होंने कहा कि शासन व प्रशासन से प्रभावी पहल न होने तक वकीलों का आंदोलन चलता रहेगा।
हड़ताल से वादकारी हो रहे परेशान
वकीलों की हड़ताल से लोगों को परेशानियां हो रही हैं। जेल में बंद आरोपियों की जमानत नहीं हो पा रही है। तहसील व एसडीएम न्यायालयों में कार्य ठप होने से वादकारी परेशान हैं।
राजस्व का हो रहा नुकसान
हड़ताल के चलते रजिस्ट्री दफ्तर का कार्य ठप हो गया है। बैनामा कराने वाले स्टांप खरीद लेते हैं। रजिस्ट्री न होने से मायूस होकर लौट जाते हैं। 15 दिन में सरकार को लाखों रुपये राजस्व की चपत लग चुकी है।
... और पढ़ें

मंदिर का ताला तोड़कर दानपात्र उठा ले गए चोर

कन्नौज। जिले में मंदिर चोर गैंग काफी दिनों से सक्रिय है। पुलिस गैंग पर हाथ नहीं डाल पा रही है। देर रात चोरों ने भूड़ा मंदिर का ताला तोड़कर 40 हजार रुपये से भरा दानपात्र पार कर दिया। मंदिर के पुजारी के जागने से चोर बांके बिहारी मंदिर का ताला नहीं तोड़ नहीं सके। कोतवाली पुलिस ने जांच कर पुजारी समेत अन्य लोगों से पूछताछ की है।
मोहल्ला छपट्टी स्थित श्री अंबिका पथवारी देवी और श्री बांके बिहारी जी ट्रस्ट को भूड़ा मंदिर के नाम से जाना जाता है। रविवार देर रात चोर दीवार फांदकर लक्ष्मी नारायण मंदिर का ताला तोड़कर अंदर घुस गए। मंदिर के अंदर रखे दानपात्र को निकाल लिया। इसके बाद बांके बिहारी मंदिर का ताला तोड़ने का प्रयास करने लगे। इस दौरान मंदिर के पुजारी पंडित रामऔतार शर्मा की आंख खुल गई। उन्होंने सहयोगियों की मदद से चोरों को ललकारा। इस पर यह दीवार फांदकर भाग गए।
पड़ोसी रामदास ने पुलिस को फोन किया। यूपी-100 टीम ने मौके पर पहुंचकर चोरों की तलाश की। यह नहीं मिले। मंदिर के पुजारी ने बताया कि चोर लक्ष्मी नारायण मंदिर का दानपात्र ले गए हैं। इसमें करीब 40 हजार रुपये थे। सुबह दान पात्र मंदिर के पास खेत में पड़ा मिला। मंदिर के पदाधिकारियों व पुजारी पंडित रामऔतार शर्मा ने पुलिस से मंदिर की सुरक्षा व चोरों को पकड़कर कार्रवाई की मांग की है। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार मिश्रा ने मौके का निरीक्षण कर पुजारी से पूछताछ की। चोरों का कुछ पता नहीं चल सका। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों की मदद से चोरों को पकड़ने की बात कही है।
... और पढ़ें

छज्जा गिरने से बाबा-नाती समेत तीन दबे, एक की मौत

नजरापुर(कन्नौज)। रजमईमऊ राजा में छज्जा गिरने से बाबा-नाती समेत तीन लोग दब गए। एक बालक ने तिर्वा मेडिकल कालेज में दम तोड़ दिया। दो को भर्ती कराया गया है। हादसे की जानकारी पर परिजनों में चीख-पुकार मच गई।
तिर्वा कोतवाली क्षेत्र के रजमईमऊ राजा निवासी शैलेंद्र सिंह पुत्र प्रेम सिंह ने मकान का निर्माण कराया था। 19 दिन पहले लिंटर डाला गया। सोमवार को शैलेंद्र ने मजदूर लगाकर लिंटर खुलवाया। शाम करीब तीन बजे रजमईमऊ राजा निवासी मंजीत का तीन वर्षीय पुत्र गुलशन कुमार, बाबा डाल सिंह व परिवार के विमलेश कुमार का चार वर्षीय पुत्र राज गली से घर जा रहे थे। उसी समय शैलेंद्र सिंह का छज्जा भरभराकर गिर पड़ा। इसमें तीनों लोग दब गए। इससे चीख-पुकार मच गई। सभी को गंभीर हालत में तिर्वा मेडिकल कालेज ले जाया गया।
यहां इलाज के दौरान गुलशन कुमार ने दम तोड़ दिया। वहीं, घायल डाल सिंह व राज का इलाज किया गया। देर शाम परिजन गुलशन कुमार के शव को घर ले गए। शव के घर पहुंचते ही चीख-पुकार मच मई। मृतक के पिता मंजीत कुमार ने बताया वह लोग मांग कर गुजर-बसर करते हैं।
नेत्रहीन बाबा की वजह से चली गई जान
गुलशन की छज्जा गिरने से हुई मौत के बाद बाबा डाल सिंह का रो-रोकर बुरा हाल है। वह नेत्रहीन हैं। गुलशन कुमार ही उनके बुढ़ापे का सहारा था। आज भी वह बाबा का हाथ पकड़कर घर ले जा रहा था। अचानक छज्जा गिरने से वह चपेट में आ गया। सिर में अधिक चोट लगने से मौत हो गई। बाबा रोकर बार-बार यहीं कर रहे थे कि अच्छा होता उनकी जान चली जाती, गुलशन को कुछ न होता। बाबा को रोते देख सबकी आंखें भर्र आइं।
... और पढ़ें

प्रमुख सचिव के निर्देश की अनदेखी पर काऊ मिल्क प्लांट के प्रभारी निलंबित

गुलशन की फाइल फोटो।
कन्नौज। उमर्दा में 141 करोड़ रुपये की लागत से बने काऊ मिल्क प्लांट के प्रभारी अधिकारी को लापरवाही बरतने पर निलंबित कर दिया गया है। आरोप है कि प्रभारी ने प्रमुख सचिव के निर्देशों को हवा में उड़ा दिया। प्लांट के बड़े अधिकारी पर हुई इस कार्रवाई के बाद खलबली मची है। वहीं काम में तेजी भी दिख रही है। रोजाना करीब 15000 लीटर दूध की आपूर्ति हो रही है। साढ़े तीन हजार लीटर दूध की पैकिंग का काम चल रहा है। यहां से दूध की आपूर्ति बनारस, गोरखपुर और फैजाबाद तक शुरू कर दी गई है।
काऊ मिल्क प्लांट को चालू करने की कवायद 2018 से जारी थी। प्लांट के अफसर कभी सड़क तो कभी बिजली की समस्या बताकर आपूर्ति चालू नहीं कर रहे थे। 31 सितंबर 2018 को दुग्ध विकास मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी और इससे पहले 28 अगस्त 2018 को दुग्ध विकास विभाग के तत्कालीन प्रमुख सचिव डॉ. सुधीर एम बोवड़े ने प्लांट का निरीक्षण कर जल्द चालू करने के निर्देश दिए थे। दुग्ध विकास मंत्री ने पिछले साल शारदीय नवरात्र में चालू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी करने का फरमान सुनाया था। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से प्लांट चालू नहीं हो सका।
प्रमुख सचिव दुग्ध विकास विभाग बाबू लाल मीणा ने प्लांट को दिसंबर के पहले सप्ताह में चालू करने के कड़े निर्देश दिए। 22 दिसंबर को निरीक्षण करने पहुंचे नोडल अफसर अनिल गर्ग ने प्लांट को हर हाल में चालू करने के लिए कहा था। चार दिसंबर को जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने काऊ मिल्क प्लांट जाकर अफसरों के साथ बैठक की तो प्रभारी अधिकारी राजेश सचान की लापरवाही सामने आई। इसके बाद मामला लखनऊ तक पहुंचा। प्रमुख सचिव ने प्लांट प्रभारी को निलंबित कर दिया है।
अगले हफ्ते आएगा छह माह तक टिकने वाला टेट्रा पैक
काऊ मिल्क प्लांट में अगले हफ्ते से टेट्रा पैक की शुरुआत हो जाएगी। यह छह माह तक खराब नहीं होगा। इसके अलावा अगले हफ्ते से छेना और घी भी बाजार में आ जाएगा। अभी दूध की सात तरह की पैकिंग की जा रही है।
कन्नौज में भी चालू किए गए सेंटर
चार दिसंबर को बैठक के दौरान जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने निर्देश दिए थे कि दूसरे जनपदों के अलावा गृह जनपद में भी दूध की बिक्री के लिए सेंटर खोले जाएं। इसके बाद इंदरगढ़, सौरिख, जिला जेल, नवोदय विद्यालय में सेंटर खोलकर दूध की बिक्री शुरू की गई है। जल्द ही जिले के अन्य हिस्सों में सेल प्वाइंट खोले जाएंगे। अभी यहां से बनारस, गोरखपुर और फैजाबाद तक दूध जा रहा है।
डीएम की फटकार के बाद शुरू हुआ सड़क निर्माण
कन्नौज। बैठक के दौरान जिलाधिकारी के सामने जर्जर सड़क की समस्या रखी गई थी। इस पर डीएम ने आरईएस के अधिशासी अभियंता से नाराजगी जताई थी। सड़क का काम जल्द शुरू करने के निर्देश दिए थे। सोमवार से सड़क का निर्माण शुरू हो गया है। तीन मीटर चौड़ी और तीन किमी लंबी सड़क को करीब साढ़े तीन करोड़ की लागत से बनाया जाएगा। तीन मीटर चौड़ाई में डामरीकरण के साथ दोनों तरफ एक-एक मीटर खड़ंजा बिछाया जाएगा। मंडलीय दुग्धशाला अधिकारी संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि सड़क के दोनों तरफ 32 बिजली पोल लगाने का काम होना है। बिजली विभाग ने अभी तक काम नहीं शुरू किया है। पोल लगने से सड़क पर प्रकाश व्यवस्था होगी। अंधेरे में अक्सर जंगली जानवर और जहरीले कीड़े प्लांट आने वालों को शिकार बना लेते हैं।
प्लांट बंद हुआ तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें अधिकारी
लापरवाही में प्रभारी अधिकारी को निलंबित किया गया है। काऊ मिल्क प्लांट को चालू रखने के लिए सख्त हिदायत दी गई है। एक दिन भी प्लांट बंद हुआ और आपूर्ति रोकी गई तो इसके जिम्मेदार प्लांट अधिकारी होंगे। इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्लांट से रोजाना रिपोर्ट मंगाई जा रही है। उत्पादन में और तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।
-रवींद्र कुमार, जिलाधिकारी।
... और पढ़ें

अन्ना मवेशी न पकड़ने पर तीन अफसरों पर कार्रवाई

कन्नौज। अन्ना मवेशियों को न पकड़ने पर जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने तीन अफसरों पर कार्रवाई करते हुए विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी है। उन्होंने कहा कि तीन दिन के भीतर अन्ना मवेशियों को पकड़कर गोशाला नहीं पहुंचाया जाता है तो इनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई के लिए शासन को लिखा जाएगा।
डीएम ने पिछले हफ्ते हुई बैठक में बीडीओ कन्नौज धर्मेंद्र सिंह, ईओ कन्नौज एसके गौतम और ईओ तिर्वा दीपक शर्मा को अभियान चलाकर अन्ना मवेशियों को गोशाला भिजवाने के निर्देश दिए थे। तीनों अधिकारियों ने निर्देशों की अनदेखी कर दी। इस पर डीएम ने स्पष्टीकरण मांगा। तीनों अधिकारियों ने जवाब नहीं दिया। इससे नाराज जिलाधिकारी ने सोमवार को तीनों अधिकारियों को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि जारी कर दी।
डीएम ने बताया कि इन अधिकारियों ने अपने दायित्वों का कुशलतापूर्वक निर्वहन नहीं किया है। निर्देशों का पालन न करने के साथ ही शासकीय कार्यों एवं शासन के महत्वपूर्ण कार्यों के निष्पादन में लापरवाही और उदासीनता बरती है। यह क्षम्य नहीं है। उन्होंने अन्य गोशालाओं से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि अन्ना मवेशियों को पकड़ने और उन्हें संरक्षित करने की रिपोर्ट प्रतिदिन दें। जनपद के किसी भी स्थल पर खुले में अन्ना पशु पाए जाते हैं या इसकी शिकायत मिलती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

कन्नौज-फर्रुखाबाद के बीच इलेक्ट्रिक लाइन में मिलीं खामियां

कन्नौज। कानपुर से मथुरा के बीच इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने में कन्नौज से फर्रुखाबाद के बीच चल रहा विद्युतीकरण कार्य बाधा बना हुआ है। निरीक्षण में कमियां मिलने पर सुधार के लिए दस दिन का समय और बढ़ा दिया गया है। इरकॉन कंपनी के साइट पर लगे इंजीनियर के काम पूरा होने की रिपोर्ट देते ही मुख्य संरक्षा आयुक्त से ट्रायल के लिए समय मांगा जाएगा। वह विशेष यान से ट्रायल लेंगे।
इलेक्ट्रिक रेल इंजन चलने का सपना संजोए लोगों का इंतजार और बढ़ गया है। कन्नौज से फर्रुखाबाद के बीच चल रहे विद्युतीकरण में कई तरह की कमियां हैं। इससे मुख्य संरक्षा आयुक्त का ट्रायल लेने का कार्यक्रम आगे बढ़ गया है। डीआरएम के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने बताया कि नवंबर के अंतिम सप्ताह में मुख्य संरक्षा आयुक्त के ट्रायल लेने का कार्यक्रम फाइनल हुआ था। कई तरह की कमियां सामने आने के बाद दस दिन का समय और बढ़ा दिया गया है।
इरकॉन कंपनी के कार्य पूरा होने की रिपोर्ट देते ही मुख्य संरक्षा आयुक्त से ट्रायल के लिए कार्यक्रम लिया जाएगा। अब यह ट्रायल दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक संभव हो सकेगा। इस रूट पर इलेक्ट्रिक रेल इंजन दौड़ने के बाद अप-डाउन में मेमो की संख्या की बाबत पूछने पर बताया गया कि यह रेल मंत्रालय तय करेगा। इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।
... और पढ़ें

जोड़े ढूंढने में अफसरों को छूट रहा पसीना

कन्नौज। सरकार ने गरीब कन्याओं के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना शुरू की है। गरीब पात्र जानकारी के अभाव में योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सामूहिक विवाह के लिए 101 जोड़ों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अब तक 76 पंजीयन हुए हैं। शहरी क्षेत्र में जिला पंचायत कन्नौज समेत नगर पंचायत सिकंदरपुर, सौरिख व तिर्वागंज व ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक उमर्दा में पंजीकरण सिफर हैं। सामूहिक विवाह का आयोजन 11 दिसंबर को होगा। जिम्मेदार अफसर पंजीकरण कराने के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में दौड़ रहे हैं।
विवाह का आयोजन शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में किया जाएगा। इस बार सामूहिक विवाह के लिए 101 जोड़ों का लक्ष्य रखा गया है। डीएम ने योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार व लक्ष्य के अनुरूप पंजीकरण कराने के आदेश दिए हैं। शहरी क्षेत्र में जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी, नगर पालिका व नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्र में बीडीओ को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई। क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार व जागरुकता के अभाव में कम लोगों ने पंजीकरण कराया है। इसमें शहरी क्षेत्र की स्थिति बहुत ज्यादा खराब है।
जिला पंचायत के अलावा नगर पंचायत सिकंदरपुर, सौरिख व तिर्वागंज में पंजीकरण शून्य है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक उमर्दा में अभी तक एक भी रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है। इसके अलावा कई नगर पंचायतों में एक या दो रजिस्ट्रेशन हुए हैं। सामूहिक विवाह की तारीख नजदीक देख अफसरों की धड़कनें तेज हैं। वह क्षेत्र में पंजीकरण कराने पर जोर दे रहे हैं। इससे कि किसी भी क्षेत्र की स्थिति शून्य न रहे।
ग्रामीण क्षेत्र में पंजीकरण की स्थिति
ब्लाक का नाम पंजीकरण
कन्नौज छह
जलालाबाद दो
गुगरापुर तीन
छिबरामऊ 35
तालग्राम तीन
सौरिख आठ
उमर्दा शून्य
हसेरन सात
शहरी क्षेत्र में पंजीकरण की स्थिति
निकाय पंजीकरण
कन्नौज एक
गुरसहायगंज तीन
सिकंदरपुर शून्य
समधन तीन
तालग्राम दो
छिबरामऊ तीन
सौरिख शून्य
तिर्वागंज शून्य
जिला पंचायत कन्नौज शून्य
सामूहिक विवाह के लिए 51 लाख का मांगा बजट
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के तहत वित्तीय वर्ष में 513 जोड़ों के लिए 2,61,63,000 रुपये की धनराशि आवंटित की गई थी। 460 जोड़ों का विवाह कराया जा चुका है। इस पर 2,34,60,000 की धनराशि खर्च की जा चुकी है। समाज कल्याण विभाग के पास 27,03,000 की धनराशि शेष है। विभाग ने 11 दिसंबर को होने वाले सामूहिक विवाह के लिए उच्चाधिकारियों से 51 लाख रुपये का बजट मांगा है।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में इस बार शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में छिबरामऊ ब्लाक को छोड़कर अन्य जगह कम रजिस्ट्रेशन हुए हैं। शहरी क्षेत्र में स्थिति ज्यादा खराब है। क्षेत्रों में प्रचार-प्रसार की जरूरत है। अफसर जांच पड़ताल के बाद ही पात्रों का चयन करें। इसके लिए अफसरों को पत्र लिख दिया गया है।
-अंजनी कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी।
... और पढ़ें

चार दिन से बीमार मासूम की सर्दी लगने से मौत

कन्नौज। मानीमऊ क्षेत्र में सर्दी लगने से मासूम की मौत हो गई। वह चार दिन से बीमार चल रही थी। निजी चिकित्सक के यहां उसका इलाज चल रहा था। अचानक मासूम की मौत होने से परिजनों में चीख-पुकार मच गई। सर्दी से मौत होने का पहला मामला जिले में आया है।
सदर कोतवाली क्षेत्र के गुखरू-पट्टी निवासी राम कुमार पंजाब में निजी कंपनी में काम करता है। वहीं, गांव में उसकी पत्नी सीमा व डेढ़ साल की कोमल घर पर रहती थी। परिजनों के मुताबिक बुधवार को कोमल को सर्दी लग गई। इससे वह बीमार पड़ गई। परिजनों ने उसका स्थानीय चिकित्सक से इलाज करवाया लेकिन उसकी हालत में सुधार नहीं हुआ। शनिवार शाम तबीयत बिगड़ने से उसकी मौत हो गई। इससे परिजनों में चीख-पुकार मच गई। परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने मासूम का पोस्टमार्टम कराया। इसमें निमोनिया होने व सर्दी लगने से मौत की बात सामने आई। मानीमऊ चौकी इंचार्ज राजीव कुमार ने मासूम की सर्दी लगने से मौत की बात कही।
वहीं, बारिश के बाद जिले में अचानक सर्दी बढ़ी है। इससे बच्चे से लेकर बुजुर्ग परेशान हैं। चिकित्सकों ने लोगों को सावधानी बरतने की बात कही हैं। खासतौर पर छोटे बच्चों व बुजुर्गों पर ध्यान देने को कहा है। कहा सर्दी का बचाव कर बीमारी से बचा सकता है। रविवार को न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, दोपहर में तेज धूप निकलने के बाद अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। हालांकि एक किलोमीटर गति से हवा चलने से लोगों को सर्दी का अहसास कराया। बच्चे से लेकर बुजुर्ग घर के बाहर पूरे शरीर को ढक कर बाहर निकले। वहीं युवाओं ने क्रिकेट व वॉलीबॉल खेलकर सर्दी को दूर बचाया। शाम होते ही पूरे से ठंडक बढ़ गई। दुकानदार जल्द ही दुकानों को बंद करके घर चले गए।
... और पढ़ें

शादी न करने पर किशोरी को जबरन साथ ले गया युवक

कन्नौज। शादी से मना करने पर युवक किशोरी को जबरन अपने साथ लेकर चला गया। युवक घर में रखे चार लाख के जेवर और नगदी भी साथ ले गया। परिजनों ने दो सगे भाइयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पीड़ित परिजनों ने जब आरोपी पक्ष से शिकायत की तो जान से मारने की धमकी मिली। पुलिस किशोरी का पता लगाने में जुटी है।
सदर कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी पिता ने बताया उसने पुत्री की शादी के लिए सहिल्लापुर निवासी धीरेंद्र के परिजनों से बात की थी। बाद में धीरेंद्र के बारे में अन्य जानकारी मिलने पर उसने शादी करने से इंकार कर दिया। साथ ही पुत्री के बालिग होने पर शादी की बात कही। इससे धीरेंद्र नाराज हो गया। बताया पुत्री सरायमीरा के एक मोहल्ले में नानी के घर रहती थी। छह दिसंबर को परिजन बाहर गए थे, उसी समय धीरेंद्र पुत्री को जबर्दस्ती घर से अपने साथ ले गया।
धीरेंद्र अपने साथ करीब चार लाख रुपये कीमत के जेवर और नगदी ले गया है। परिजनों ने इसकी शिकायत धीरेंद्र के परिजनों से की। इस पर उन्होंने जान से मारने की धमकी दी। पीड़ित पिता ने धीरेंद्र व उसके भाई प्रमोद के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार मिश्रा ने किशोरी का पता करने के लिए टीम को लगाया है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election