विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अनोखा विरोध: कलक्ट्रेट के बाहर 25 रुपये प्रति किलो बेचा प्याज, खरीदारों की उमड़ी भीड़

वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट के गेट पर महंगाई के विरोध प्याज की सेल लगाई।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

कानपुर

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

डेंगू का दिमाग पर हमला घटा रहा सूझ-बूझ, दिल्ली-यूपी के मरीजों पर हुआ शोध, दिखे नए लक्षण

डेंगू अब इंसानों के दिमाग पर भी हमला करने लगा है। इससे दिमाग के तीन हिस्से प्रभावित हो रहे हैं। सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव दिमाग के आगे के हिस्से (फ्रंटल लोब) पर पड़ रहा है। फ्रंटल लोब ही वह हिस्सा होता है, जिससे व्यक्ति की याददाश्त, सूझ-बूझ, निर्णय लेने की क्षमता संचालित होती है।

डेंगू के अधिकांश रोगियों में पहली बार यह स्थिति देखने को मिल रही है। मैक्स हॉस्पिटल, साकेत के चिकित्सा विज्ञानियों ने दिल्ली और यूपी के डेंगू मरीजों पर किए गए शोध के बाद यह चौंकाने वाला खुलासा किया है। डेंगू मरीजों में मिर्गी जैसे लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं। 

रविवार को मैक्स के निदेशक और न्यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. पुनीत अग्रवाल ने इस शोध को यहां इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के बैनर तले आर्यनगर में आयोजित कार्यशाला में साझा किया। उन्होंने बताया कि डेंगू से प्रभावित होने वाला दिमाग का पहला हिस्सा फ्रंटल लोब है, दूसरा हिस्सा बेसल गैंगलिया है।

यह हिस्सा व्यक्ति का चलना-फिरना, हाथ-पैर के मूवमेंट की स्थिति संचालित करता है। डेंगू से प्रभावित होने वाला तीसरा हिस्सा पैराइटल लोब है। इसके प्रभावित होने से बेहोशी आती है। यह हिस्सा हाथ-पैर को शक्ति देता है। डेंगू रोगियों के दिमाग में खून जमने से ब्रेन अटैक पड़ जाता है। चिकित्सा विज्ञानियों ने इसे डेंगू इंसेफलोपैथी नाम दिया है। 

इसलिए होने लगी ऐसी दिक्कत
चिकित्सा विज्ञानियों का कहना है अभी तक देखा गया था कि डेंगू वायरस रक्त, लिवर, धमनियों पर ही प्रभाव डालता था, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। डेंगू के नए लक्षणों पर शोध हो रहे हैं। यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि शरीर का ऑटो इम्यून सिस्टम डेंगू संक्रमण होने पर बेढंगे तरीके से काम करने लगता है। जिससे नए लक्षण उभरे हैं। 
... और पढ़ें

कानपुर में भी गंगा रिवरफ्रंट बनाने की तैयारी, बैराज से लेकर जाजमऊ तक गंगा किनारे बनेगा ट्रैक

गुजरात की साबरमती नदी के किनारे बनाए गए रिवरफ्रंट जैसा ही कानपुर की गंगा के किनारे भी रिवर फ्रंट बनाने की योजना को अमल में लाने पर विचार शुरू हो गया है। पूरी संभावना है कि 14 दिसंबर को महानगर में होने वाली राष्ट्रीय गंगा परिषद की बैठक में इसका खाका तैयार किया जाएगा।

बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। रिवर फ्रंट बनाने की योजना को लेकर नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा से जुड़ी संस्था गंगा विचार मंच ने कुछ समय पहले दिल्ली में एक प्रस्ताव तैयार किया था। इस प्रस्ताव के अनुसार बैराज से लेकर जाजमऊ तक गंगा के किनारे-किनारे एक ट्रैक बनाया जाएगा।

साथ ही पार्क और पिकनिक स्पॉट भी रहेगा। ग्रीन बेल्ट पूरे फ्रंट के समय मुख्य हिस्से में रहेगी। यह फ्रंट करीब 100 मीटर चौड़ा होगा। आधुनिक लाइटिंग सिस्टम से भी इस क्षेत्र को लैस करने की योजना है। जल्द ही इस दिशा में प्रदेश सरकार को भी एक प्रस्ताव दिया जाएगा। 

सफाई व्यवस्था के लिए होगी अलग टीम
रिवरफ्रंट के पूरे क्षेत्र में सफाई व्यवस्था की अलग टीम गठित की जाएगी। यहां पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए भी सेना के पूर्व सैनिकों की मदद लेने की योजना पर विचार किया जा रहा है। इसी तरह इस पूरे क्षेत्र में कैफे भी खोले जाएंगे। ट्रैक के किनारे-किनारे स्वच्छता, प्रदूषण रहित गंगा, गंगा का इतिहास व लिखे बोर्ड भी लगाए जाएंगे।  
... और पढ़ें

उन्नाव दुष्कर्म कांड: डोली की जगह उठी बहन की अर्थी तो छलक उठे भाई के आंसू, बोला जीना चाहती थी वो

कानपुर देहात में फिर छात्रा से दुष्कर्म, स्कूल बस चालक ने की हैवानियत

कानपुर देहात में सामूहिक दुष्कर्म के बाद छात्रा के फांसी लगाकर जान देने के मामले पर लोगों का गुस्सा अभी थमा भी नहीं था, इसी बीच एक और छात्रा से दुष्कर्म की घटना हो गई। एक गांव में बस चालक ने कक्षा 10 की छात्रा के साथ रविवार रात दुष्कर्म किया।

हैरान करने वाली बात है कि बस चालक ने अपने साथ हर रोज ड्यूटी करने वाले हेल्पर की बेटी के साथ ही हैवानियत की। पुलिस ने आरोपी बस चालक को गिरफ्तार कर लिया है। राजपुर के वैना गांव का अजय सिंह औरैया के एक कालेज की बस चलाता है। डेरापुर क्षेत्र के एक गांव में आकर बस खड़ी करके बस में ही सोता था।

आरोप है कि रविवार रात वह बस के अंदर कक्षा दस की छात्रा से दुष्कर्म कर रहा था। तभी छात्रा का पिता मौके पर पहुंच गया। उसने शोर मचाकर उसे पकड़ लिया। इसके बाद मोहल्ले के लोग जमा हो गए। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर आरोपी बस चालक को गिरफ्तार कर लिया।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

बुद्ध के विचारों के पालन से रुक सकती हैं हैदराबाद व उन्नाव जैसी घटनाएं- मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य

यूपीः परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले व्हाट्सएप पर वायरल हुआ सीटेट का पर्चा, दो गिरफ्तार

पंचर बनाते समय कंप्रेशर की टंकी फटी, छप्पर फाड़ते हुए 80 फीट दूर जाकर गिरी, दुकानदार की मौत

पुलिस गिरफ्त में आरोपी

युवती के साथ छेड़छाड़ और मारपीट, आरोपियों ने उन्नाव कांड दोहराने की दी धमकी, वीडियो वायरल

चित्रकूट: सड़क पार कर रहे युवक को बोलेरो ने रौंदा, मौके पर मौत

घाटमपुर: पुलिस मुठभेड़ में अपराधी के दाहिने पैर में लगी गोली, एक गिरफ्तार

अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election