विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए खास तैयारी, ताजनगरी इस अंदाज में बोलेगी- 'नमस्ते ट्रंप'

ताजनगरी में अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत खास अंदाज में होगा। हवाई अड्डे से ताजमहल तक रास्ते में ट्रंप-मोदी के कटआउट लगेंगे।

17 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कानपुर

सोमवार, 17 फरवरी 2020

हमीरपुर: ट्रैक्टर ट्रॉली बेकाबू होकर पलटी, चालक की दबकर मौत

दर्शनीय स्थलों की भी सैर कराएगी काशी महाकाल एक्सप्रेस, ये है आईआरसीटीसी का स्पेशल टूर पैकेज

काशी महाकाल एक्सप्रेस आज जाएगी कानपुर से इंदौर, पीएम मोदी ने वाराणसी से हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

वाराणसी से इंदौर के बीच चलने जा रही आईआरसीटीसी की कॉरपोरेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस रविवार को कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर शाम 7:20 बजे आएगी और 7:25 बजे रवाना होगी। पीएम मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उद्घाटन यात्रा के बाद काशी महाकाल एक्सप्रेस 20 फरवरी से अपने निर्धारित समय पर नियमित रूप से चलेगी। यह ट्रेन उज्जैन होकर इंदौर जाएगी। इसलिए इस ट्रेन को महाकाल एक्सप्रेस का नाम दिया गया है।

कानपुर से इंदौर जाने का किराया 1566 और कानपुर से उज्जैन का किराया 1381 रुपये होगा। वापसी में इंदौर से कानपुर का किराया 1696 रुपये और उज्जैन से कानपुर का किराया 1606 रुपये है।
... और पढ़ें

कानपुर: निष्कासित सिपाही की पत्नी ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर मांगी परिवार समेत इच्छा मृत्यु

राष्ट्रपति राष्ट्रपति

गंगाजल अब आचमन योग्य, बढ़ी ऑक्सीजन की मात्रा 

काशी महाकाल एक्सप्रेस में मंदिर
गंगा में प्रदूषण की मात्रा में जबरदस्त कमी आई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ताजा रिपोर्ट में गंगाजल में ऑक्सीजन की मात्रा 10 मिलीग्राम प्रति लीटर पाई गई है। ऐसे में गंगा का जल अब आचमन योग्य हो गया है। 

जलीय जंतुओं के लिए भी यह बहुत मुफीद स्थिति है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस रिपोर्ट पर खुशी जताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है कि कानपुर में गंगा को शुद्ध करने के साथ ही वहां के चमड़ा उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में भी सरकार कार्य कर रही है।

एक सप्ताह पहले मंगलवार को केंद्रीय और प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने कानपुर आकर गंगा का सैंपल लिया था। जांच में पाया गया कि अटल घाट से लेकर जाजमऊ पुल के बीच गंगाजल में डिजॉल्व ऑक्सीजन (डीओ) की मात्रा 10 मिलीग्राम प्रति लीटर पाई गई है। यह किसी भी नदी में पाई जाने वाली ऑक्सीजन की सामान्य मात्रा से अधिक है। रिपोर्ट में इसे आदर्श स्थिति बताया गया है।

क्या है डीओ (डिजाल्व आक्सीजन)
जल में ऑक्सीजन की मात्रा का एक लेवल होता है। जब पानी में हानिकारक केमिकल की मात्रा अधिक हो जाती है, तो ऑक्सीजन कम हो जाती है। डिजॉल्व ऑक्सीजन एक लीटर में मिलीग्राम के हिसाब से मापी जाती है। 

गंगाजल में ऑक्सीजन की मात्रा में लगातार सुधार हो रहा है। गंगाजल के सैंपल की जांच रिपोर्ट में डीओ की स्थिति काफी अच्छी रही है।
-डॉ. एसबी फ्रैंकलिन क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी
... और पढ़ें

जालौन: मां ने बेटी के साथ मिलकर की पति की बेरहमी से हत्या फिर घर के बाहर फेंकी लाश

उत्तर प्रदेश के जालौन में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक महिला ने गली गलौज व मारपीट करने की आदत से तंग आकर अपनी बेटी के साथ मिलकर सरिया व हथौड़ा से पीट पीटकर पति की हत्या कर दी। गांव वालों ने पुलिस को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने मां-बेटी को हिरासत में लेकर कोतवाली ले गई। 

जालौन कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सहाव निवासी कृष्णा दोहरे (52) पुत्र गंगाराम दोहरे का रक्त रंजित शव सोमवार की सुबह घर के बाहर पड़ा मिला। सुबह घूमने निकले लोगों ने जब घर के बाहर उनका शव देखा तो पुलिस को उनकी हत्या की सूचना दी। कुछ ही देर में एएसपी डॉ. अवधेश सिंह, सीओ सुबोध गौतम भी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमोर्टम के लिए भेज दिया।

पुलिस ने हत्या के संबंध में जब जानकारी की तो पता चला कि मृतक ने दो शादियां की थीं। दूसरी पत्नी वंदना व तीन बेटियां क्रमशः मनीषा जिसकी शादी हो चुकी है। दूसरी वंदना व छोटी बेटी प्रीति है। वंदना ने बताया कि उनके पिता कृष्णा काफी क्रूर व्यक्ति थे। छोटी-छोटी बातों को लेकर मां बेटियों की बेरहमी से पिटाई करते थे। जिसके चलते सभी परेशान थे। रविवार की रात करीब 8 बजे उन्होंने मां-बेटी की जमकर पिटाई की थी।
 
... और पढ़ें

उन्नाव: ट्रक से टक्कर के बाद हुए धमाके से लगी भीषण आग में जिंदा जल गए सात लोग, सामने आई हादसे की वजह

सीएम याेगी आज करेंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे स्थल का निरीक्षण, 29 को पीएम मोदी के आने की संभावना

चित्रकूट बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड क्षेत्र की प्रगति के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा जिसके शिलान्यास के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 29 फरवरी को संभावित कार्यक्रम है। यह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसके निर्माण के लिए मुख्यमंत्री कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। आज मुख्यमंत्री चित्रकूट में आ रहे है।

वे यहां शिलान्यास स्थल पर जाकर चल रही तैयारियों का हाल जानेंगे। यह बात प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने रविवार को गोंडा भरतकूप में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के शुरू होने वाले निर्माण स्थल पर पत्रकारों से हुई वार्ता के दौरान कही। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार से शरीर में हृदय का स्थान रहता है उसकी तरह से बुंदेलखंड क्षेत्र का हृदय बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे साबित होगा।

बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे प्रगति लेकर आएगी। इस क्षेत्र के पर्यटन क्षेत्र के साथ-साथ आर्थिक विकास होगा।  कारखाने भी लगेेंगे जिससे आर्थिक विकास होगा। मुख्यमंत्री प्रदेश सरकार बनते ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की घोषणा कर दी थी। बताया कि यह सड़क 6 लेन तक बनाई जाएगी। किसानों को धन्यवाद देते हुए कहा कि जमीन देने में किसानों का बड़ा सहयोग रहा। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आएंगे 
अपर मुख्य सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 17 फरवरी को चित्रकूट जिले में आ रहे हैं। जो दोपहर एक से दो बजे के बीच आएंगे। जो बुुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के कार्य की समीक्षा के साथ ही 29 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों को देखेंगे। इसी दौरान सीएम कानून व विकास कामों की समीक्षा बैठक भी करेंगे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us