विज्ञापन
विज्ञापन
मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

गोरखपुर की हर खबर अब अमर उजाला डिजिटल पर, कल सीएम योगी करेंगे लोकार्पण

अमर उजाला गोरखपुर के हाइपर लोकल ‘डिजिटल संस्करण’ की शुरुआत शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लैपटॉप पर एक क्लिक करके करेंगे।

17 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

कानपुर

शुक्रवार, 17 जनवरी 2020

शिक्षक पिता नाबालिग पुत्रियों से करता था दुष्कर्म, पत्नी ने दर्ज कराई थी रिपोर्ट, मिला आजीवन कारावास

फर्रुखाबाद में विशेष अदालत पॉक्सो एक्ट के न्यायाधीश सैय्यद सरवन हुसैन रिजवी ने दो नाबालिग पुत्रियों से दुष्कर्म करने वाले शिक्षक पिता को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। दोषी को एक लाख रुपये जुर्माना भरने का आदेश भी दिया है। जुर्माना वसूल होने पर 40-40 हजार रुपये पीड़ित पुत्रियों को बतौर मुआवजा दिया जाएगा। 

कन्नौज के थाना विशुनगढ़ क्षेत्र निवासी शिक्षक कई साल से शहर कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ले में किराये पर रहता था। वह प्राइवेट स्कूल में पढ़ाता था। वर्तमान में वह नौकरी नहीं कर रहा था। उसकी शादी करीब 14 साल पूर्व हुई थी। शादी के बाद दो पुत्रियां हुईं। बड़ी पुत्री की आयु साढे़ तीन साल और छोटी पुत्री की आयु छह माह थी।

 
... और पढ़ें

दहेज के लिए तलाक देकर घर से निकाला, पति समेत सास ससुर, देवर व दोनों ननद पर रिपोर्ट दर्ज

कानपुर के जूही थानाक्षेत्र में दहेज की मांग पूरी न होने पर शौहर ने पत्नी को लाठी डंडे से पीटने के बाद तलाक देकर घर से निकाल दिया। वह मायके में रह रही है। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने पति समेत ससुरालीजनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। 

रायपुरवा निवासी सबिहा का निकाह पिछले साल 27 मार्च को जूही कैंट निवासी इश्तियाक अहमद से हुआ था। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि निकाह के बाद से ही ससुरालीजन बाइक, चेन और 50 हजार रुपये की मांग करने लगे।

पीड़िता का आरोप है कि पिता सईद अहमद के असमर्थता जताने पर पति, सास महरुन निशा, ससुर शकील अहमद, देवर इसरार, दोनों ननद नौशीन व नरगिस आए दिन पीड़िता से मारपीट करते थे। मंगलवार रात पति ने मारपीट कर तलाक दे दिया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही है।  
... और पढ़ें

हरदोई: चार ट्रेनें निरस्त कई के रूट बदले, मुरादाबाद से शाहजहांपुर के बीच डाउन ट्रैक की हो रही मरम्मत

हरदोई में मुरादाबाद से शाहजहांपुर के बीच डाउन लाइन ट्रैक की मरम्मत होने के चलते 15 से 19 जनवरी के बीच अलग-अलग दिनों में कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित रहेगा। ट्रैक की मरम्मत होने के चलते 14229 अप प्रयाग हरिद्वार-एक्सप्रेस व 14230 डाउन हरिद्वार-प्रयाग एक्सप्रेस शुक्रवार को निरस्त रहेगी।

डाउन 22454 राजरानी एक्सप्रेस, डाउन 15074 त्रिवेणी एक्सप्रेस का संचालन शुक्रवार को निरस्त रहेगी। अप 15073 त्रिवेणी एक्सप्रेस का संचालन 19 जनवरी को निरस्त रहेगा। ट्रेन संख्या 15909 अवध-असम एक्सप्रेस का रूट डायवर्ट किया गया है। ट्रेन को लखनऊ से कानपुर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगी।

इसी तरह ट्रेन संख्या 12203 गरीबरथ एक्सप्रेस भी शुक्रवार को लखनऊ से कानपुर होते हुए दिल्ली भेजी जाएगी। वहीं ट्रेन संख्या 14307 प्रयाग-बरेली एक्सप्रेस शुक्रवार को प्रयाग से सिर्फ लखनऊ तक आएगी, ट्रेन का संचालन लखनऊ से बरेली के बीच निरस्त रहेगा। इसी तरह ट्रेन संख्या 14308 बरेली प्रयाग एक्सप्रेस बरेली से लखनऊ के बीच निरस्त रहेगी, ट्रेन लखनऊ से प्रयाग के बीच चलाई जाएगी।
... और पढ़ें

मुंबई ब्लास्ट का आरोपी जलीस अंसारी ट्रेन में बैठ आया था कानपुर, बाेला घर में बीवी से होती थी लड़ाई

जलीस अंसारी को पकड़ कर ले जाती एसटीएफ जलीस अंसारी को पकड़ कर ले जाती एसटीएफ

सपा नेता ने मारने से पहले पत्नी को खिलाया था होटल में खाना खरीदी थी मिठाई, अब नहीं मिल रही लाश

चित्रकूट में पूर्व ब्लाक प्रमुख दशोदिया देवी के नाती सपा नेता भरत दिवाकर और उसकी पत्नी मीनू उर्फ नमिता के रहस्यमय ढंग से लापता होने के 35 घंटे बाद प्रयागराज से आई स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ ) की टीम ने महिला का शव बरुआ बांध से खोज निकाला। महिला की गला दबाकर हत्या करने के बाद बोरे में पत्थर भरकर शव को बांधा गया था।

महिला के गले में निशान से यह स्पष्ट हो गया कि उसकी गला दबाकर मारा गया था। देर शाम तक तमाम प्रयास के बाद भी सपा नेता का सुराग नहीं लग सका। दूसरे दिन भी सैकड़ों लोगों का हुजूम बांध के पास मौजूद रहा।

 इस कांड में सीसीटीवी फुटेज से साफ हुआ है कि मंगलवार को भरत दिवाकर ने अपनी पत्नी मीनू के साथ एक मिठाई की दुकान से मिठाई खरीदी थी और एक होटल से पत्नी संग भोजन किया था। एटीएम से कुछ रकम भी निकाली थी।
... और पढ़ें

महंत योगी आदित्यनाथ के राज में महंत अर्जुनदास की बेरहमी से हत्या, गोलियों की गूंज से थर्राया रामघाट

कारगिल में हिमस्खलन, घाटमपुर का जवान शहीद, बेटे के इंतजार में आंसू बहा रही मां

घटना के बाद मौके पर फैला खून

तांत्रिक ने व्यापारी को भेजा 'जय महाकाल' लिखा पत्र, बोला तंत्रमंत्र से बेटे को मारा अब तुम सबकी बारी

तोप-टैंक के गोले बनाने में आत्म निर्भर होगी ओएफसी, गोला निर्माण की क्षमता भी होगी दो गुने से अधिक

आयुध निर्माणी कानपुर (ओएफसी) आगामी वर्षों में सभी प्रकार की तोपों व टैंकों (105एमएम-155एमएम कैलीबर) के गोले (एम्युनिशन हार्डवेयर शेल) बनाने में पूरी तरह से आत्म निर्भर होगी। गोला निर्माण की क्षमता भी दो गुने से अधिक हो जाएगी। अभी कई निर्माणियों के सहयोग से गोला बनाया जाता है।

रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को निर्माणी में 100 करोड़ की लागत से 1000 टन क्षमता के फोर्जिंग प्रेस प्लांट बनाने की अनुमति दी है। जल्द ही इस प्लांट के लिए ग्लोबल टेंडर निकलेंगे। इस प्रकार के प्लांट ऑस्ट्रिया, चेकोस्लोवाकिया, रूस, कोरिया आदि क ी कंपनियां बनाती हैं। इससे निर्माणी में बने उत्पाद प्रतिस्पर्धी होंगे, निर्यात बढ़ेगा और लागत भी कम होगी।

बीते 11 साल से निर्माणी में इस प्लांट के लिए प्रयास किए जा रहे थे। निर्माणी में आयोजित पत्रकार वार्ता में महाप्रबंधक एएन श्रीवास्तव ने बताया कि निर्माणी में जो फोर्जिंग प्रेस प्लांट है, वह 1984 में स्थापित किया गया था। जब तक नया प्लांट नहीं लग जाता है, तब तक इससे काम लिया जाएगा। पुराने प्लांट की क्षमता 400 टन है। इससे 105 एमएम-130 एमएम कैलीबर तोपों के गोले तैयार होते हैं।

 जबकि नये प्लांट में 155 कैलीबर तोप आदि के गोले बनेंगे। इसके अलावा सेनाओं की मदद के लिए बनने वाले स्मग (धुआं), एल्युमिनिशन (रोशनी) फेंकने वाले तथा हाई एक्सप्लोसिव (एचई) गोले भी बनने लगेंगे। उन्होंने बताया कि नये प्लांट से 3 से 3.5 लाख गोले प्रतिवर्ष बनने की क्षमता होगी। वार्ता के दौरान अपर महाप्रबंधक एमके शर्मा, संयुक्त महाप्रबंधक ऋतुराज द्विवेदी, विनय अवस्थी मौजूद रहे।
 
... और पढ़ें

कानपुर में हिंसा: दो जनहित याचिकाओं पर हुई सुनवाई, पुलिस ने हाईकोर्ट इलाहाबाद में दाखिल किया जवाब

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में कानपुर में हुई हिंसा में इलाहाबाद हाईकोर्ट में दाखिल जनहित याचिकाओं का कानपुर पुलिस ने गुरुवार को जवाब दाखिल किया। तत्कालीन बाबूपुरवा इंस्पेक्टर अमित तोमर ने कोर्ट को घटना से लेकर अब तक की कार्रवाई के बारे में बताया।

वहीं दूसरी तरफ एक अन्य याचिका पर हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में शुक्रवार को सुनवाई होनी है। हिंसा के मामले में कुल तीन जनहित याचिकाएं दाखिल हुई थीं। पीस पार्टी के अध्यक्ष डॉ. अयूब ने हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ में याचिका दायर की थी। दो दिन पहले ही बाबूपुरवा इंस्पेक्टर राजीव सिंह ने अपना जवाब दाखिल किया था।

इंस्पेक्टर ने बताया कि इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई होगी। उधर दो अन्य याचिकाएं इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर की गई थीं। इसमें गुरुवार को सुनवाई हुई। इंस्पेक्टर अमित तोमर ने कोर्ट को बताया कि हिंसा में तीन लोगों की मौत हुई थी और अन्य 10 लोग गोली लगने से घायल हुए थे। इसके अलाव 42 पुलिसकर्मी चोटिल हुए थे। 
... और पढ़ें

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स नवंबर 2019 फाइनल परीक्षा परिणाम घोषित, अंबिका बनीं सिटी टॉपर

द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से बृहस्पतिवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) की फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया। नए पैटर्न की फाइनल परीक्षा में पांडु नगर निवासी अंबिका दुआ ने 800 में 483 (60.3 फीसदी) अंक पाकर सिटी टॉप किया। गौतम बगड़िया (479 अंक) दूसरे, शुभम अग्रवाल (453 अंक) तीसरे, विवेकानंद मिश्रा (440 अंक) चौथे, श्रेया शुक्ला और प्रखर निगम (438 अंक) लाकर संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर रहे।

परीक्षा के दूसरे पैटर्न में 456 अंक लाकर जाजमऊ की मरियम फातिमा पहले और सुकेश सिंह 419 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। आईसीएआई की सेंट्रल इंडिया रीजनल काउंसिल के सचिव सीए अभिषेक पांडेय ने बताया कि सीए फाइनल परीक्षा में शहर का ओवरआल रिजल्ट करीब 20 फीसदी रहा है। परीक्षा नए और पुराने दो पैटर्न में हुई।

परीक्षार्थियों के पास 400-400 अंकों वाले एक-एक ग्रुप या फिर 800 अंक वाले दोनों ग्रुप में परीक्षा देने का विकल्प था। परीक्षा में पुराने पैटर्न में ग्रुप-1 में 319 और ग्रुप-2 में 390 परीक्षार्थी शामिल हुए। नए पैटर्न में ग्रुप-1 में 205 और ग्रुप-2 में 216 परीक्षार्थी शामिल हुए। इन्हीं में कई परीक्षार्थी दो ग्रुप में शामिल हुए।

पुराने पैटर्न में पहले ग्रुप का परिणाम 26 फीसदी और दूसरे का 23 फीसदी और दोनों का करीब 10.19 फीसदी रहा। इसी प्रकार नए पैटर्न के पहले ग्रुप का परिणाम 17 फीसदी और दूसरे में 28 फीसदी और दोनों ग्रुप में 15 फीसदी परीक्षार्थी सफल हुए हैं। फाउंडेशन परीक्षा में भी 761 परीक्षार्थी शामिल हुए।
... और पढ़ें

युवती ने नाबालिग से दुष्कर्म के प्रयास मामले में दी थी गवाही, हमले के बाद इलाज के दौरान मौत

कानपुर में चकेरी थानाक्षेत्र के जाजमऊ में गुरुवार को कुछ लोगों ने भाजपा की महिला कार्यकर्ता और उनकी बहन पर चापड़ से वार कर दोनों को घायल कर दिया था। आरोप है कि नाबालिग से दुष्कर्म के प्रयास के मामले में गवाही देने पर हमला हुआ था। शुक्रवार को घायल महिला की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस मामले में दस दिन बाद भी आधा दर्जन आरोपियों की गिरफ्तारी नही हुई।

ये है पूरा मामला
जाजमऊ स्थित मक्कू शहीद का भट्ठा निवासी भाजपा कार्यकर्ता जरीना खान की बहन रुखसाना ने बताया कि वर्ष 2018 में जाजमऊ निवासी बाबू भाई की टेनरी में नाबालिग से दुष्कर्म का प्रयास किया गया था। इस मामले में दूसरी बहन रूबी खान गवाह है।

रुखसाना के अनुसार बाबू भाई समेत जमील, फिरोज, महफू ज, महबूब, पिंटू व वकील उसे गवाही न देने के लिए धमका रहे थे। गुरुवार शाम को बाबू भाई तमंचा और चापड़ लेकर अपने साथियों के साथ घर में घुस आया। जरीना व रूबी पर चापड़ से हमला कर लहूलुहान कर दिया। चीख पुकार सुनकर मदद के लिए लोग दौड़े, तो हमलावर भाग निकले।  

पुलिस ने घायलों को कांशीराम अस्पताल में भर्ती कराया, जहां से उन्हें हैलट रेफर कर दिया गया। रूबी को हैलट में भर्ती कराया गया था जहां उसकी इलाज के दौरन मौत हो गई। वहीं, जरीना का इलाज प्राइवेट अस्पताल में चल रहा है। 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us