विज्ञापन
विज्ञापन
इस महाशिवरात्रि 11 विशेष वस्तुओं से कराएं महाकाल का रुद्राभिषेक, पूर्ण होंगे सभी काम
Astrology

इस महाशिवरात्रि 11 विशेष वस्तुओं से कराएं महाकाल का रुद्राभिषेक, पूर्ण होंगे सभी काम

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

दुग्ध वाहन से दबकर वृद्ध की मौत, परिवार में कोहराम

कासगंज। कोतवाली क्षेत्र के गांव खड़िया नमैनी में बृहस्पतिवार सुबह दुग्ध वाहन के नीचे दबकर वृद्ध की मौत हो गई। वृद्ध की मौत से परिवार में कोहराम मच गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया है। खड़िया नमैनी में दुग्ध संग्रह के लिए वाहन बृहस्पतिवार सुबह आया था। जब वाहन चालक वाहन को मोड़ रहा था। इसी बीच गांव खड़िया नमैनी के ही नाथूराम(80) पुत्र खमानी सिंह वहां से गुजर रहे थे और पिछले पहिये के नीचे दब गए। जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
नाथूराम की मौत की खबर मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। इधर वाहन चालक वाहन को मौके पर छोड़ भाग गया। ग्रामीणों ने घटना की सूचना कासगंज कोतवाली पुलिस को दी। सूचना पर वरिष्ठ उपनिरीक्षक अशोक तोमर पुलिसबल के साथ मौके पर पहुंचे। परिजनों से घटना की जानकारी ली। शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने वाहन को कब्जे में ले लिया है। परिजनों की तहरीर के आधार पर पुलिस मुकदमा दर्ज करेगी।
... और पढ़ें

पंचायत चुनाव: दावेदारों को निर्वाचन आयोग ने दी बड़ी राहत

कासगंज। पंचायत चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग से अलॉट किए गए लगभग 50 हजार नामांकन पत्र जिले में आ गए हैं लेकिन इस बार आयोग ने प्रत्याशियों के लिए बढ़ी राहत प्रदान की है। प्रत्याशियों की जमानत राशि को इस बार नहीं बढ़ाया गया है।
पंचायत चुनाव के लिए अभी आयोग से भले ही तिथियां निर्धारित न की गई हों लेकिन चुनाव संबंधी तैयारियां को तेजी से निपटाया जा रहा है। आयोग से जिले के लिए ग्राम प्रधान के लिए 8 हजार, पंचायत सदस्य के लिए 30 हजार, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 11 हजार तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए 900 नामांकन पत्र अलॉट किए गए। इसके बाद विभाग ने अपनी टीम भेजकर इनको मंगाकर सुरक्षित रख लिया है। इस बार आयोग ने पंचायत चुनाव मैदान में ताल ठौंकने वाले प्रत्याशियों को बढ़ी राहत दी है।
नामांकन दाखिल करते समय प्रत्याशियों से जो जमानत राशि जमा कराई जाती है उसमें इस बार वृद्घि नहीं की गई है। 2015 के चुनाव में जो जमानत राशि प्रत्याशियों केेे लिए निर्धारित रही उतनी ही धनराशि प्रत्याशियों के लिए जमा करनी होगी। इसके साथ ही आयोग ने नामांकन पत्र, खरीदने के लिए भी धनराशि निर्धारित कर दी है। जो धनराशि निर्धारित की गई है उसमे ओबीसी, एससी एवं महिलाओं की जमानत राशि आधी रखी गई है।
... और पढ़ें

1074 परिवारों के अधूरे शौचालय अब हो सकेंगे पूरे

कासगंज। जिले की 4 ग्राम पंचायतों के 1074 परिवारों के अधूरे पड़े शौचालय अब जल्द ही पूरे हो सकेंगे। इन परिवारों के लिए शौचालय निर्माण के लिए 64.44 लाख की धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। जिससे शौचालय निर्माण की दूसरी किस्त जारी की जा सके।
शासन से ग्रामीण क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त कराने के लिए शौचालय निर्माण की योजना चलाई जा रही है। जिले की 4 ग्राम पंचायतों के 1074 परिवारों के लिए दूसरी किस्त जारी न हो पाने से उनके शौचालय अधूरे पड़े हुए थे। विकास खंड सहावर की 3 ग्राम पंचायतों खोजपुर, रोशन नगर तथा बढ़ारी कलां के 839 लाभार्थियों को दूसरी किस्त के रूप में 50 लाख 34 हजार रूपये अवमुक्त किया गया है।
इसी क्रम में विकास खंड कासगंज की ग्राम पंचायत कुरामई के 235 लाभार्थियों को 14 लाख 10 हजार रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई गई है। मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने बताया कि लाभार्थियों के बैंक खातों में 6000 हजार रूपये की दर से किस्त जमा कराई गई है। साथ ही निर्देश दिए गये हैं कि लाभार्थी अतिशीघ्र अपने व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण कार्य मानक के अनुसार शत-प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।
... और पढ़ें

शनिदेव की मूर्ति स्थापना शोभायात्रा निकाली गई

नगर में शनिदेव महाराज की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा शोभायात्रा शनिवार को भक्तिभाव के साथ निकाली गई। यह शोभायात्रा छर्रा अड्डे बस्ती से शुरू की गई। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। बिलराम नहर के मंदिर तक बैंडबाजों के साथ शोभायात्रा पहुंची। श्रद्धालु शनि महिमा का गायन करते हुए मंदिर तक पहुंचे।
फूलों से सजे रथ में छर्रा अड्डा बस्ती से शनि देव की प्रतिमा रखी गई। इसके बाद आरती उतार कर शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ। बड़ी संख्या में श्रद्धालु, बच्चे, महिलाएं मौजूद रहे। भक्ति संगीत की धुनों पर श्रद्धालु भक्ति भाव में नाचते नजर आए।
शनिदेव के जयकारों से पूरा वातावरण धर्ममय हो गया। शोभायात्रा का समापन मंदिर पर हुआ। जहां शनिदेव की मूर्ति की स्थापना पुरोहितों ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कराई। यज्ञ, अनुष्ठान आयोजित हुए। मूर्ति स्थापना के बाद महाआरती आयोजित की गई। इसके पश्चात भंडारा प्रसादी का कार्यक्रम देर सायं तक चलता रहा। बड़ी संख्या में लोग इस दौरान मौजूद रहे। कार्यक्रम में आयोजक मंडल के संजीव मराठा, गोपाल मराठा, दीपक मराठा, चेयरमैन प्रतिनिधि राजवीर साहू, गिरीधारी लाल वार्ष्णेय, अंकुर अग्रवाल, गोपाल माहेश्वरी, दीपू अग्रवाल, मोनू बौहरे, राजबाला माहेश्वरी, रितु माहेश्वरी, ज्योति वर्षा माहेश्वरी, पूनम माहेश्वरी, राखी माहेश्वरी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।
... और पढ़ें

माघ पूर्णिमा पर गंगा घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, लगाई गंगा में डुबकी

माघ पूर्णिमा पर कछला गंगा घाट, लहरा घाट, हरि की पैड़ी, कादरगंज घाट, शहवाजपुर सहित अन्य घाटों पर लाखों श्रद्धालु उमड़े। श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुहूर्त से गंगा स्नान शुरू किया। देव मंदिरों पर दर्शन किए और परिवार की खुशियों की कामना की। वहीं घाटों पर मौजूद निर्धनों व साधु-संतों को दान दक्षिणा दी। गंगा घाटों पर गंगा मैया के जयकारे गूंजते रहे। वहीं अनुष्ठान भी किए गए।
गंगा घाटों पर श्रद्धालु सुबह से ही पहुंचना शुरू हो गए। श्रद्धालुओं ने भोर की पहली किरण से ही हर हर गंगे के जयकारे लगाते हुए गंगा में डुबकी लगाई। हरि की पैड़ी के सोमेश्वर घाट, लाल घाट, वराह घाट, तुलसी घाट, मानस मंदिर घाट, श्याम वराह घाट, नागालैंड घाट घाटों पर श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। वहीं कछला गंगा घाट, कादरगंज घाट, शाहवाजपुर घाट सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। गंगा स्नान कर मां गंगा की पूजा अर्चना कर एवं दूध चढ़ाने के बाद श्रद्धालुओं ने हरिपदी गंगा की परिक्रमा लगाई एवं वराह मंदिर पहुुंचकर भगवान वराह लक्ष्मी के दर्शन किए। मध्य प्रदेश व राजस्थान से बड़ी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने अपने पूर्वजों की आत्मशांति के लिए तीर्थपुरोहितों से पूजन अनुष्ठान कराकर उन्हें दक्षिणा दी।
दर्शन कर मांगीं मनौतियां
गंगा स्नान कर श्रद्धालुओं ने वाराह मंदिर, योगेश्वर मंदिर, द्वारिकाधीश मंदिर, बटुकनाथ मंदिर, सोमेश्वर दरबार, पंचमहाशक्ति, 84 घंटे वाली माता, सिद्ध हनुमान, रघुनाथजी, भूतेश्वर, गंगा मैया मंदिर आदि मंदिरों में पूजा-अर्चना की। परिवार की खुशहाली के लिए मनौतियां मांगी।
अन्न क्षेत्र के आयोजन की रही धूम
सोरों। माघ पूर्णिमा के अति पुण्यदायीफल का लाभ उठाने के लिए श्रद्धालुओं ने जगह जगह अन्न क्षेत्रों का आयोजन किया। रत्नावली माघ सेवा संस्थान द्वारा नागालैंड में पूरे माघ मास पर्यंत अन्न क्षेत्र का आयोजन किया गया। अन्न क्षेत्र में बड़ी संख्या में महात्माओं ने प्रसाद ग्रहण किया। स्वामी महेश दयानंद, स्वामी अमृतानंद सोहम आश्रम, सामुदायिक केंद्र आदि पर भी अन्न क्षेत्रों का आयोजन हुआ।
कांवड़ मेला हुआ शुरू
तीर्थनगरी का महाशिव रात्रि तक चलने वाला कांवड़ मेला भी शनिवार से आरंभ हो गया। पूर्णिमा से एमपी, राजस्थान के सुदूरवर्ती गांवों कस्बों के शिवभक्त कांवड़िए आना शुरू हो जाते हैं। जो यहां तीर्थाटन करने के बाद लहरा गंगा घाट से जल भर कर महाशिवरात्रि पर्व पर अपने शिवालयों में गंगाजल से भोले का अभिषेक करते हैं। महाशिवरात्रि 11 मार्च को है। कासगंज गेट, चंदनचौक, हरि की पैड़ी व लहराघाट पर दुकानें सज रही हैं।
कादरगंज पर रामनगरिया मेले के चलते रही खासी भीड़
कादरगंज घाट पर रामनगरिया मेला चल रहा है। इसमें श्रद्धालु टेंट व झोपड़ी लगाकर कल्पवास करते हैं। शनिवार को माघ पूर्णिमा के चलते लाखों लोगों ने कल्पवास कर रहे श्रद्धालुओं अतिरिक्त अन्य श्रद्धालुुओं के पहुंचने से खासी भीड़ रही। श्रद्धालुओं गंगा स्नान किया और पुण्य लाभ अर्जित किया।
कासगंज के सोरों में कांवड़ सजाने व पूजा के सामान की लगी दुकान।
कासगंज के सोरों में कांवड़ सजाने व पूजा के सामान की लगी दुकान।- फोटो : KASGANJ
... और पढ़ें

4.56 करोड़़ का राशन डकारे बैठे हैं पूर्व प्रधान

जिले के 356 ग्राम प्रधान 11 साल से 4.56 करोड़ रुपये का राशन डकारे बैठे हैं। विभाग को अब जाकर के इन प्रधानों से धन वसूली की सुध आई है। विभाग ने इन सभी प्रधानों की आरसी जारी कर दी है।
वर्ष 2009-10 में जिला में दोपहर के भोजन योजना में बड़े पैमाने पर गोलमाल हुआ। उस समय जिले की 389 ग्राम पंचायतों में से 385 प्रधानों ने बच्चों के हक के खाद्यान्न का वितरण न कराकर उसे स्वयं हड़प लिया। विभाग ने मामले की जांच कराई। जांच के बाद विभाग ने खाद्यान्न की कीमत का आंकलन कराया। इसकी कीमत उस समय 4.86 करोड़ रुपये आंकी गई। विभाग ने इसके बाद इन प्रधानों को नोटिस जारी किया लेकिन प्रधानों ने उस नोटिस को गंभीरता से नहीं लिया। इसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया।
वर्ष 2015 में पंचायत चुनाव के दौरान विभाग को इन प्रधानों की फिर से सुध आई और प्रधानों को फिर से नोटिस जारी किया गया, लेकिन धन की वसूली नहीं हो सकी। पंचायत चुनाव समाप्त हो जाने के बाद यह मामला फिर से ठंडे बस्ते में चला गया। पंचायत चुनाव को देखते हुए एक बार फिर से इन प्रधानों की फाइल फिर से बाहर निकल आई। विभाग ने इन प्रधानों को नोटिस दिया लेकिन नोटिस के बाद 356 प्रधानों ने धन जमा करने के लिए कोई गंभीरता नहीं दिखाई। अब विभाग ने इन प्रधानों पर बकाया 4.5694170 करोड़ रुपये वसूलने के लिए आरसी जारी कर दी।
29 प्रधानों ने जमा किया धन
बेसिक शिक्षा विभाग के द्वारा वर्ष 2009-10 में मध्याह्न भोजन के खाद्यान्न का गोलमाल करने वाले प्रधानों को नोटिस जारी करने के बाद 29 प्रधानों ने ही धन जमा करने में अपनी रुचि दिखाई। इन प्रधानों ने लगभग 26 लाख रुपये की धनराशि जमा कर दी।वर्ष 2009-10 में मध्याह्न भोजन के खाद्यान्न के धन की वसूली के लिए तत्कालीन प्रधानों की रिकवरी जारी कर दी गई है। -अंजली अग्रवाल बेसिक शिक्षा अधिकारी
... और पढ़ें

कासगंज: गंगा में स्नान के दौरान आठ श्रद्धालु डूबे, पांच बचाए, मामा-भांजा सहित तीन लापता

कासगंज जिले में माघ पूर्णिमा पर गंगा स्नान के लिए गए आठ श्रद्धालु स्नान के दौरान डूब गए। गोताखोरों की मदद से इनमें से पांच को तो बचा लिया गया, लेकिन तीन अभी भी लापता हैं। मौके पर पहुंचे डीएम, एसपी के आदेश पर कई किलोमीटर तक रेसक्यू ऑपरेशन चलाया गया है।
 
सिकंदरपुर वैश्य थाना क्षेत्र के गांव बड़ौला निवासी गोपाल (17) पुत्र श्यामलाल, सत्यम (15) पुत्र अवधेश, गोविंद (18) पुत्र वीरेंद्र सिंह एवं उनके रिश्तेदार नई दिल्ली निवासी अनुज (22), बाबू (10) पुत्रगण सुभाष गंगा स्नान के लिए कादरगंज घाट गए थे। 

स्नान के दौरान कादरगंज पुल के समीप गहरे पानी की ओर बढ़ गए। यहां वे पानी के भंवर में फंस गए और डूबने लगे। घाट पर मौजूद लोग श्रद्धालुओं को डूबता देख शोर मचाने लगे तभी गोताखोर बचाव के लिए गंगाघाट पर कूद पड़े। 
... और पढ़ें

रोडवेज बस ने बाइक सवारों को मारी टक्कर, एक की मौत- युवक की मौत से परिजनों में मचा कोहराम

गंगा घाट पर श्रद्धालुओं की भीड़
कासगंज-आगरा मार्ग पर बांकनेर के निकट बाइक रोडवेज बस ने बाइक सवारों को टक्कर मार दी। इसमें एक की मौत हो गई जबकि दूसरे घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां से उसे अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। युवक की मौत से परिजनों में कोहराम मचा है।
सड़क हादसे में मौत का शिकार ज्ञान प्रकाश (35) पुत्र सोनपाल निवासी पालसोन सिकंद्राराऊ जनपद हाथरस हुआ। वह ओमकार पुत्र शिवदयाल निवासी नगला भभूति सोरों के साथ एटा से कासगंज बाइक पर आ रहे थे। तभी बांकनेर पर आगरा की तरफ से आ रही रोडवेज बस ने बाइक सवारों को टक्कर मार दी। हादसे पर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए। घटना की जानकारी यूपी 112 को दी गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों घायलों को जिला अस्पताल भेजा। जहां डॉक्टर ने ज्ञान प्रकाश को मृत घोषित कर दिया। जबकि घायल ओमकार को अलीगढ़ मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। जब ज्ञान प्रकाश की मौत की सूचना परिजनों को हुई तो उनमें कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा की कार्रवाई करते हुए पोस्टमार्टम को भेजा है।
... और पढ़ें

‘सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं’

कासगंज। मानपुर नगरिया स्थिति सेंट वीएन पब्लिक स्कूल में हिंदू वाहिनी की बैठक की गई। इसमें योगी सरकार की नीतियों एवं योजनाओं को सराहा गया। वहीं जन जन तक योजनाओं की जानकारी पहुंचाने का निर्णय लिया गया।
जिला संयोजक मनोज चौहान ने कहा कि योगी सरकार का बजट जनहितकारी है। प्रदेश सरकार में विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक कार्यकर्ता पहुंचाएं। इससे पात्र योजनाओं का लाभ ले सकें। यदि कोई पात्र योजनाओं से वंचित हैं तो उस तक लाभ पहुंचाने में मदद करें। सरकार की नीतियां सभी का साथ सभी का विकास की हैं। बैठक में आगामी पर्व व त्योहारों को धूमधाम से मनाए जाने की योजना बनाई गई।
संगठन का विस्तार करते हुए जिला संयोजक ने दतलाना पंचायत पर राजू को पंचायत संयोजक, हरिओम को पंचायत अध्यक्ष व लोकेश कुमार को पंचायत का प्रभारी मनोनीत किया। इस दौरान वीरेश, रवेंद्र बघेल, सोरों ब्लॉक अध्यक्ष अजय शर्मा, राजकुमार, देव राणा, रिंकू परमार, बाबूगिरि गोस्वामी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

महिलाओं और बालिकाओं के अंदर विपरीत परिस्थितियों से निपटने का बढ़ा है हौंसला- प्रभारी मंत्री

जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन पर्यावरण राज्यमंत्री अनिल शर्मा ने जनप्रतिनिधियों के साथ मिशन शक्ति के अंतर्गत अच्छा कार्य करने वाली बालिकाओं व महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्रभारी मंत्री एवं डीएम सीपी सिंह ने मिशन शक्ति कार्यक्रम को महिलाओं और बालिकाओं की मजबूती के लिए बताया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से बालिकाएं और महिलाएं मजबूत बन रही हैं।
उनके अंदर विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए हौंसला बढ़ा है। वे मजबूत हुई हैं। द्रोपदी देवी जाजू बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा मनदीप कौर, शेरवानी इंटर कॉलेज की छात्रा पलक आनन्द, एसपी सिंह इंटर कॉलेज पटियाली की छात्रा ज्योति, जीजीआईसी कासगंज की छात्रा प्रिया यादव, दीप शिखा, भागीरथी इंटर कॉलेज सोरों की छात्रा मुस्कान सिद्दीकी, कलावती नर्सिंग एंड पैरामेडीकल इंस्टीट्यूट की छात्राएं प्रियंका, काजल, शिल्पी, नेहा, जिज्ञासा गौतम, अजीता यादव, अंशिका राठौर, विभागीय कार्यकर्ता हिना नाज, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मनोज कुमारी, सरला देवी, सुषमा, रेनू गुप्ता, वंदना आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विधायक सदर देवेंद्र सिंह राजपूत, विधायक पटियाली ममतेश शाक्य, विधायक अमांपुर देवेंद्र प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष भाजपा केपी सिंह सोलंकी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महिला से अवैध संबंधों के चलते की गई युवक विजय की हत्या

क्षेत्र के मानपुर नगरिया के समीप 24 फरवरी को विजय (23) पुत्र रामजीलाल निवासी अब्दुल्लागंज उझानी जिला बदायूं का शव मिला। युवक के पिता ने एक महिला से अवैध संबंधों के चलते उसकी हत्या किये जाने का आरोप लगाया है। रामजीलाल ने महिला व उसके पति, पिता व भाई के खिलाफ मामला दर्ज कराया है।
पिता रामजीलाल का कहना है कि मृतक विजय की शादी अक्तूबर 2020 में हुई थी। शादी से पूर्व उसके कासगंज क्षेत्र के एक गांव की महिला से अवैध संबंध थे। 23 फरवरी को जब वह ट्यूबवेल पर गेहूं की भराई कर रहा था तभी साजिश के तहत महिला ने उसे फोन कर बुलाया। वहां मौजूद महिला व महिला के पति, पिता एवं भाई ने उसकी हत्या कर शव को नगरिया के समीप फेंक दिया था। पुलिस की सूचना पर उन्होंने उसकी शिनाख्त अपने पुत्र विजय के रूप में की थी। पिता ने महिला, उसके पति, पिता व भाई के खिलाफ तहरीर पुलिस को दी। मृतक युवक के पिता का आरोप है कि 1 सितंबर 2020 में भी विजय को चारों लोगों ने मारपीट कर एक कमरे में बंद कर दिया था। तब उसे गांव के कुछ लोगों के साथ मिलकर मुक्त कराया था और फैसला कराया गया था। प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार का कहना है कि मृतक के पिता की तहरीर पर मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।
... और पढ़ें

ट्रक ने कार में मारी टक्कर, कार चालक की मौत, एक गंभीर

कासगंज-बरेली मार्ग पर ट्रक की चपेट में एक कार आ गई। इसमें कार के चालक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया। मामले की जानकारी मृतक के परिजनों को दी गई है।
सड़क हादसे में मौत का शिकार कार चालक अमित (30) पुत्र जयनारायण निवासी दिल्ली हुआ। वह अलीगढ़ से उझानी कार से जा रहा था। उसके साथ पुनीत कुमार पुत्र राजेंद्र कुमार भी था। शुक्रवार की देर शाम जब कार शाहपुर माफी के समीप पहुंची तो सामने से आ रहे ट्रक ने कार को अपनी चपेट में ले लिया।
इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया और उसने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं पुनीत गंभीर घायल हो गया। पुलिस ने घायल को जिला अस्पताल भेजा। वहीं मृतक अमित के परिजनों को उसकी मौत की सूचना दी। पुलिस ने बताया कि शव का पंचनामा भरने की कार्रवाई कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया है। हादसे के बाद ट्रक का चालक व परिचालक दोनों ही फरार हैं।
... और पढ़ें

जिले में पूरी पारदर्शिता के साथ कराए जाएं विकास कार्य- प्रभारी मंत्री

जिले में विकास योजना की संरचना शुक्रवार को कलक्ट्रेट के रुद्राक्ष सभागार में आयोजित की गई। जिसे जिले के जन प्रतिनिधियों ने अनुमोदित किया। यह जिला विकास योजना 2.951 अरब रुपये की अनुमोदित की गई है। इसमें अलग अलग विभागों और योजनाओं के मुताबिक व्यय के प्रावधान प्रस्तावित किए हैं।
जिले के प्रभारी मंत्री अनिल शर्मा ने जिला योजना की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि जिले में विकास के कार्यों को पारदर्शिता के साथ कराया जाए। जिससे लोग लाभान्वित हों। शासन के द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से पात्रों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना महामारी की त्रासदी सभी ने झेली है। जिले में कोरोना से लड़ने वाले फ्रंटलाइन वॉरियर्स, डीएम व प्रशासनिक टीम बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि विकास के मुद्दों पर प्रशासनिक अधिकारी जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाकर रखें। जिससे कहीं कोई समस्या नहीं आएगी। जन प्रतिनिधियों का सहयोग प्रशासन को मिलेगा।
जिलाधिकारी सीपी सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद की आवश्यकताओं को दृष्टिगत रखते हुए स्थानीय निकायों एवं विभिन्न विभागों के प्रस्ताव प्राप्त करके जिला विकास योजना की संरचना प्रस्तावित की गई है। प्रस्तावित संरचना में परिव्यय का अलग-अलग प्रावधान किया गया। बैठक में सीडीओ तेज प्रताप मिश्र ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष में जिला योजना के परिव्यय के सापेक्ष 96.27 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय हुई। अवमुक्त धनराशि का शत प्रतिशत व्यय किया गया। बैठक में सदर विधायक देवेंद्र राजपूत, विधायक पटियाली ममतेश शाक्य, विधायक अमांपुर देवेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष केपी सिंह सोलंकी, भाजपा ब्रज क्षेत्र के मंत्री पूर्णेंद्र सोलंकी इस जिला योजना की बैठक में मौजूद रहे। इसके अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में मौजूद थे।
जिला योजना की संरचना
1- कृषि एवं संवर्गीय सेवा एवं सिंचाई: 1555.47 लाख रुपये
2- ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज: 7372.00 लाख रुपये
3- सड़क एवं पुल: 3874.59 लाख रुपये।
4- शिक्षा प्राथमिक, उच्च प्राविधिक: 2896.80 लाख रुपये।
5- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य : 677 लाख रुपये।
6- पेयजल नगरीय: 394.80 लाख रुपये।
7- समाज कल्याण एवं अन्य योजनाएं : 2814.83 लाख रुपये।
8- पर्यटन, सेवायोजन वन पर्यावरण, खादी ग्रामोद्योग व अन्य: 1365.51 लाख रुपये।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X