विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आगरा में, ट्रंप के दौरे की तैयारियों की करेंगे समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को आगरा आकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

18 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखीमपुर खीरी

मंगलवार, 18 फरवरी 2020

उम्मीद से कहीं अधिक तेजी से बढ़ा चीनी उत्पादन

लखीमपुर खीरी। इस वर्ष गन्ने का एरिया कम होने से चीनी उत्पादन में कमी आने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन उम्मीद के उलट चीनी मिलों ने पिछले वर्ष के उत्पादन को पीछे छोड़ दिया है। सभी नौ मिलों ने अब तक (15 फरवरी 2020 तक) 74 लाख नौ हजार 725 क्विंटल चीनी उत्पादन कर लिया है, जबकि पिछले वर्ष इस समय (15 फरवरी 2019 तक) तक 62 लाख 41 हजार 839 क्विंटल चीनी का उत्पादन हुआ था।
जनपद को चीनी का कटोरा इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि किसानों का सबसे अधिक मोह गन्ने की खेती से जुड़ा है। कैश क्रॉप होने की वजह से सबसे अधिक गन्ने की खेती की जा रही है। इस वर्ष भी करीब तीन लाख हेक्टेयर में किसानों ने गन्ने की बुआई की थी, लेकिन पिछले वर्ष से करीब 20 हजार हेक्टेयर एरिया कम हुआ है। इससे कयास लगाए जा रहे थे कि चीनी उत्पादन में कमी आएगी। जनवरी 2020 तक हुआ भी ऐसा, क्योंकि 27 जनवरी 2020 तक 57.79 लाख क्विंटल चीनी उत्पादन हुआ था, जबकि पिछले वर्ष 27 जनवरी 2019 तक 59.01 लाख क्विंटल चीनी उत्पादन हुआ था। इसके बाद फरवरी में चीनी उत्पादन तेजी से बढ़ने लगा, जिसका नतीजा सामने है कि 12 लाख क्विंटल का अंतर आ चुका है। अच्छे उत्पादन के पीछे चीनी परता का अच्छा होना प्रमुख कारण बताया जा रहा है। तो वहीं इंडेंट की मात्रा बढ़ने से गन्ने की पेराई भी बढ़ी है।
गन्ने का एरिया कम होने से चीनी उत्पादन में कमी आने के आसार जताए जा रहे थे। इसके मुताबिक ही जनवरी 2020 तक चीनी का उत्पादन पिछले वर्ष के मुकाबले कम ही रहा। फरवरी में चीनी परता अच्छा हुआ और पेराई में वृद्धि होने से चीनी उत्पादन पिछले वर्ष के रिकार्ड को पार कर गया है।
-ब्रजेश पटेल, जिला गन्ना अधिकारी
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा: बच्चों रहना सावधान, लखनऊ तक से रहेगी नजर

लखीमपुर खीरी। माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा मंगलवार से शुरू होगी। इस बार परीक्षा को लेकर शासन बेहद गंभीर है। परीक्षा नकलविहीन हो इसके फुल प्रुफ इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा केंद्र और कक्ष सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेंगे। वहीं राउटर के माध्यम से इन पर डीआईओएस कार्यालय और निदेशालय से भी नजर रहेगी।
मंगलवार से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा 88,452 परीक्षार्थी देंगे। इसमें हाईस्कूल के 50,056 और इंटरमीडिएट के 38,396 छात्र हैं। परीक्षा नकलविहीन हो इसके लिए बोर्ड से लेकर शासन स्तर तक विशेष तैयारी की गई हैं। नकल रोकने के लिए सीसीटीवी, वॉयस रिकार्डर से लेकर राउटर लगवाए गए हैं, जिससे नकल सामग्री के साथ बोलकर होने वाली नकल पर अंकुश लग सके।
उत्तर पुस्तिकाओं पर भी बैठाया पहरा
बोर्ड परीक्षा की कॉपियों पर भी सख्ती रहेगी। परीक्षार्थियों को हर पृष्ठ पर अपना रोल नंबर और कॉपी का क्रमांक रखना होगा। कक्ष निरीक्षक कॉपियों का निरीक्षण कर हर पन्ने की डिटेल चेक करने के बाद ही हस्ताक्षर करेंगे।
दो सौ मीटर दूर रहेगा प्रबंधतंत्र
प्रबंधतंत्र के सदस्य परीक्षा केंद्र से दो सौ मीटर दूर रहेंगे। परीक्षा के दौरान विद्यालय के करीब मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। इसका ख्याल सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट को रखना होगा।
डीआईओएस कार्यालय पर बना कंट्रेल रूम
डीआईओएस कार्यालय पर कंट्रोल रूम बना है, जिसका नंबर 05872-277103, 9454457323 है। राजकीय हाईस्कूल कटकुसुमा के प्रधानाचार्य हयात अली अंसारी प्रभारी एवं राजकीय हाईस्कूल मुकुंदा की प्रधानाचार्य किरन लता वर्मा सह प्रभारी हैं। 10वीं की परीक्षा के दौरान सतीश चंद्र त्रिवेदी, जितेंद्र प्रसाद, जुबैर अहमद और 12वीं के पेपर के समय डॉ. अनिल कुमार त्रिपाठी, सुरेंद्र भारती, नवनीत कुमार एवं राजेंद्र प्रसाद मौजूद रहेंगे। लखनऊ मुख्यालय स्थित कंट्रोल नंबर-05222239198 पर शिकायत दर्ज की जा सकेगी। इसके अलावा एक ईमेल नंबर भी जारी किया है।
100 मीटर की परिधि में रहेगी धारा144
डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा केंद्र से 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केंद्र के आसपास ध्वनि बजाना प्रतिबंधित होगा। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों केे निर्देशित किया है कि केंद्र के इर्दगिर्द ध्वनि प्रदूषण होने पर 112 पर पुलिस को सूचना दें।
जूते मोजे पहनकर दे सकेंगे परीक्षा
परीक्षार्थी जूते मोजे पहनकर परीक्षा दे सकेंगे। बोर्ड ने इसके निर्देश भी जारी कर दिए हैं। जारी निर्देशों के अनुसार जांच दल विधिवत परीक्षण करने के बाद ही परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने देंगे।
पांच सचल दल रोकेंगे नकल
182 केंद्रों पर नकल रोकने के लिए पांच सचल दल गठित हैं। इनके प्रभारी डायट प्राचार्य डॉ. ओपी गुप्ता, डीआईओएस डॉ. आरके जायसवाल, बीएसए बुद्धप्रिय सिंह, राजकीय हाईस्कूल पिपरी की प्रधानाचार्य रंजना अवस्थी एवं वित्त एवं लेखाधिकारी रविकांत सिंह हैं। इन सब के साथ एक महिला सहित तीन सहायक होंगे।
महिला शिक्षक लेंगी छात्राओं की तलाशी
डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के दौरान महिला शिक्षक छात्राओं की और पुरुष शिक्षक छात्रों की तलाशी लें।
प्रतिबंधित हुई हड़ताल
डीआईओएस ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रमुख सचिव शिक्षा अराधना शुक्ला ने छह माह के लिए हड़ताल पर प्रतिबंध लगा दिया है।
निदेशालय की निगरानी में नौ केंद्र मिले बंद
परीक्षा केंद्रों की ऑन लाइन निगरानी के दौरान रविवार को जिले के नौ परीक्षा केंद्र बंद मिले। इसमें संवेदनशील परीक्षा केंद्र आरकेयूके इंटर कॉलेज कफारा सहित अन्य सात केंद्र बंद मिले। इस पर डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापकों को 24 घंटे नेट ऑन रखने के निर्देश दिए।
नकल रोकने के लिए नामित अधिकारी
जोनल मजिस्ट्रेट नौ
सेक्टर मजिस्ट्रेट 15
स्टैटिक मजिस्ट्रेट दस
संवेदनशील परीक्षा केंद्र आठ
अतिसंवेदनशील दो
संकलन केंद्र सात
परीक्षा केंद्र 128
10 वीं के परीक्षार्थी 50056
12 वीं के परीक्षार्थी 38396
परीक्षक 3864
... और पढ़ें

मिल कर्मियों पर घटतौली का आरोप

गोला गोकर्णनाथ। बलरामपुर समूह की गुलरिया चीनी मिल के रसूलपनाह गन्ना क्रय केंद्र पर पिछले सप्ताह घटतौली की शिकायत पर जांच के बजाय मिल कर्मियों ने किसानों पर ही एफआईआर दर्ज करा दी। जानकारी मिलने पर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के पदाधिकारियों ने गांव जाकर घटना की तहकीकात की और तहसील में एसडीएम से पूरे मामले की न्यायिक जांच कराकर दोषी मिल कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई कराने की मांग की।
गन्ना क्रय केंद्र रसूलपनाह में आठ फरवरी को सेंटर इंचार्ज जितेंद्र कुमार अवस्थी तौल लिपिक द्वारा किसानों के गन्ने से तौल कांटे के नीचे लोहे के एंगल से लकड़ी लगाकर पैर से दबाकर घटतौली की जा रही थी। किसान श्यामसुंदर, नंदराम वर्मा, सुखदेव सिंह, मलकीत सिंह, रामबिलास आदि ने हो रही घटतौली पर हंगामा किया। अपनी बेइज्जती भांप सेंटर इंचार्ज ने अपने अन्य साथियों हिमांशु शुक्ला, इंदू पांडे, अमित वर्मा को बुलाकर तौल कांटे में तोड़फोड़, आगजनी की। साथ ही कई किसानों के नामजद गोला कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करा दी।
घटतौली की सूचना पर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा अपने तमाम साथियों साथ रसूल पनाह सेंटर पहुंचे जहां किसानों दीपक, अशर्फीलाल, तोखन, अमन, सचिन आदि ने अपनी व्यथा सुनाई। जिलाध्यक्ष ने पीड़ित किसानों को साथ लाकर तहसील में एसडीएम अखिलेश यादव से भेंट कर निर्दोष किसानों पर दर्ज एफआईआर वापस कराने और दोषी मिल कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई कराने की मांग की। बताया जाता है कि एसडीएम ने पीड़ितों को मामले की जांच कराने का आश्वासन दिया।
... और पढ़ें

सड़क हादसे में सराफा व्यापारी की मौत

गोला गोकर्णनाथ। नगर के मोहल्ला पूर्वी दीक्षिताना निवासी 38 वर्षीय सराफा व्यापारी सोनू राजपूत की बांकेगंज रोड पर सड़क हादसे में मौत हो गई है। वह अपने साथी मोहल्ले के ही विनोद कुमार के साथ बांकेगंज स्थित दुकान बंद कर स्कूटी से घर वापस आ रहे थे।
नगर के मोहल्ला पूर्वी दीक्षिताना निवासी राम रक्षपाल राजपूत का 38 वर्षीय पुत्र सोनू राजपूत की बांकेगंज में सराफ की दुकान है। सोमवार की शाम को सोनू राजपूत मोहल्ले के ही अपने साथी विनोद कुमार के साथ दुकान बंद कर स्कूटी से घर वापस आ रहा था। स्कूटी विनोद कुमार चला रहा था। विनोद ने बताया कि जब वह स्कूटी से घर वापस आ रहा था तभी बांकेगंज रोड स्थित प्रतापपुर गांव में ट्रैक्टर-ट्रॉली को ओवरटेक करते समय स्कूटी अनियंत्रित हो गई और दोनों सड़क पर गिर गए। सोनू ट्रॉली के नीचे दबकर गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसा होते ही ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक मौके से फरार हो गया। घायल सोनू को सीएचसी लाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। उसकी मौत से परिवार में कोहराम मच गया। कोतवाली पुलिस ने शव का पंचनामा भर लिया है, पोस्टमार्टम मंगलवार को कराया जाएगा। संवाद
... और पढ़ें

चार साल की बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी को उम्रकैद

लखीमपुर खीरी। अपर जिला जज प्रथम कुलदीप सक्सेना ने सोमवार को चार वर्षीय बच्ची के साथ दुष्कर्म के आरोपी पर दोष साबित होने पर उम्रकैद और 14 हजार रुपये का जुर्माना भरने की सजा सुनाई है।
हैदराबाद थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी चार वर्षीय बच्ची बीते साल 17 नवंबर को घर के पास ही बच्चों के साथ खेल रही थी। इसी दौरान गांव निवासी मुकेश कुमार उसे किसी बहाने घर एक खाली घर में ले गया और उससे दुष्कर्म किया। हालत बिगड़ने पर बच्ची किसी तरह घर पहुंची और घटना की जानकारी परिवार वालों की दी। परिजन बच्ची को लेकर थाने पहुंचे और घटना की तहरीर पुलिस को दी। घटना की जानकारी मिलते ही एसपी पूनम मौके पर पहुंची और बच्ची का डॉक्टरी परीक्षण कराकर तत्काल रिपोर्ट दर्ज कराई और आरोपी को उसी दिन गिरफ्तार कराया। एसपी के निर्देश पर बच्ची का मेडिकल कराने के साथ ही अदालत में कलमबंद बयान दर्ज कराए। एसपी ने दस दिनों के अंदर विवेचना पूरी कराकर आरोप पत्र अदालत में दाखिल करा दिया। अदालत ने भी मामले को संवेदनशील देखते हुए दिन प्रतिदिन सुनवाई शुरू कर दी। आरोप साबित होने पर सोमवार को अपर जिला जज ने अभियुक्त को उम्रकैद और 14 हजार रुपये जुर्माना भरने की सजा सुना दी। शासकीय अधिवक्ता प्रभात यादव ने बताया हालांकि फोरेंसिक लैब से रिपोर्ट आने में कुछ देर लग गई फिर भी तीन महीने की कम समयावधि में कोर्ट ने आरोप सिद्ध होने पर मुजरिम को सजा सुना दी।
... और पढ़ें

अवैध कटान की जांच करने गई वनकर्मियों की टीम पर तानी राइफल, रिपोर्ट दर्ज

बांकेगंज। दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन के भीरा रेंज में अवैध लकड़ी कटान की जांच करने पहुंची वनकर्मियों की टीम पर आरोपियों ने राइफल तान दी। आरोपी टीम पर फायर करते इससे पहले वनकर्मी वहां से भाग खड़े हुए। वन विभाग ने तीन लोगों के खिलाफ भीरा थाने में घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई है।
दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन के उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार पटेल ने बताया कि थाना भीरा क्षेत्र के जगदेवपुर निवासी हरवंश सिंह और सुखजीत सिंह ने एक शीशम पेड़ का अवैध कटान किया था। मामले की जानकारी होने पर संबधित के खिलाफ वृक्ष संरक्षण अधिनियम के तहत केस किया गया था। शनिवार को मामले की जांच करने पहुंचे भीरा रेंजर राकेश बाबू वर्मा और वन दरोगा हरीबाबू आरोपी के घर गए, तभी हाथों में राइफलों के साथ घर से निकले आरोपियों और एक अन्य युवक ने वन विभाग की टीम के साथ गाली-गलौज करते हुए उनपर राइफलें तानकर सबको जान से मारने की धमकी दी। यह देख टीम के होश उड़ गए और सभी वनकर्मी अपनी जान बचाकर वहां से वापस रेंज कार्यालय लौट आए। डीडी ने बताया कि वनकर्मियों की टीम पर राइफल तानने वाले तीनों आरोपियों हरवंश सिंह, सुखजीत सिंह और एक अज्ञात युवक के खिलाफ डिप्टी रेंजर राजकुमार श्रीवास्तव ने थाना भीरा में घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई है। साथ ही डीएम से आरोपियों की राइफलों के लाइसेंस निरस्त करने का अनुरोध किया गया।
... और पढ़ें

टॉफी दिलाने के बहाने घर में बुलाकर तीन वर्षीय बच्ची से दरिंदगी

संपूर्णानगर (लखीमपुर खीरी)। घर के बाहर खेल रही तीन साल की बच्ची को टॉफी दिलाने के बहाने युवक अपने घर ले गया और उससे दरिंदगी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर बच्ची को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजा है। एसपी ने गांव पहुंचकर पीड़ित बच्ची के माता-पिता से घटना की जानकारी ली।
घटना रविवार की शाम करीब साढ़े छह बजे की है। थाना संपूर्णानगर के एक गांव निवासी व्यक्ति ने बताया कि उसकी तीन साल की बेटी घर के बाहर खेल रही थी। 19 वर्षीय बनहू बेटी को टॉफी दिलाने के बहाने अपने घर ले गया और दरिंदगी की। इससे बच्ची की तबीयत बिगड़ गई। वह किसी तरह से घर पहुंची। बच्ची की हालत देख परिवार वालों में हड़कंप मच गया। पिता ने घटना की सूचना यूपी 112 पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घटना को छुपाने के लिए बच्ची को गुपचुप तरीके से अस्पताल भेज दिया। सोमवार को मामला उजागर होने पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। बाद में रिपोर्ट दर्ज कर पीड़ित बच्ची को मेडिकल परीक्षण के लिए जिला महिला अस्पताल भेजा। एसपी पूनम ने गांव पहुंचकर पीड़ित परिवार से घटना की जानकारी ली। उन्होंने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रधान व ग्रामीणों से सहयोग की अपील की।
आरोपी बनहू बच्ची को बहाने से बुलाकर ले गया था। उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
-पूनम, एसपी
... और पढ़ें

कोर्ट में हुई प्रतिदिन सुनवाई, तीन महीने में आ गया फैसला

लखीमपुर खीरी। हैदराबाद थाना क्षेत्र के एक गांव में चार वर्षीय बच्ची से दरिंदगी के मामले को अदालत ने गंभीरता से लिया। वहीं एसपी पूनम के कड़े रुख के कारण विवेचक ने दस दिनों में अदालत में आरोप पत्र दाखिल कर दिया। यही वजह रही कि अदालत ने इस मुकदमे में प्रतिदिन सुनवाई की और मजबूत साक्ष्यों की वजह से अभियुक्त को महज तीन महीने में सजा मिल गई।
17 नवंबर को यहां चार साल की मासूम के साथ हुई दरिंदगी के मामले को जिला जज शिवशंकर प्रसाद और एडीजे कुलदीप सक्सेना ने पूरी गंभीरता से लिया। इधर, एसपी पूनम के कड़े रुख के चलते थाना पुलिस ने भी महज दस दिनों में कागजी कार्यवाही पूरी करते हुए न सिर्फ पीड़ित का मेडिकल कराकर उसके कलमबंद बयान अदालत में दर्ज करा दिए। साथ ही आरोपी मुकेश के खिलाफ चार्जशीट को सीओ और एएसपी स्तर से मंजूरी मिलने के बाद 28 नवंबर को ही अदालत में दाखिल कर दिया।
चार्जशीट दाखिल होने के तुरंत बाद ही अदालत ने चार्जशीट की नकल आरोपी मुकेश को थमाई, साथ ही रोजाना सुनवाई शुरू कर दी, आरोपी की ओर से वकील न होने की बात कही गई तो पांच दिसंबर को ही आरोपी की अर्जी पर उसी दिन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के जरिये वकील भी दे दिया गया। अगले दिन सुनवाई के बाद छह दिसंबर को ही आरोपी मुकेश के खिलाफ एडीजीसी प्रभात यादव ने पैरवी करते हुए चार्ज बनवा दिया और तुरंत ही गवाही पेश करने को परिजन को पेश होने के लिए समन बनाया तो न्यायाधीश ने इसे प्राथमिकता से लिया। सात और फिर आठ दिसंबर को गवाही भी पेश होना शुरू हो गई।
बिना अवकाश किए हुई सुनवाई
केस की संवेदनशीलता देख अदालत ने अवकाश नहीं लिया। रोजाना सुनवाई जारी रखी। हालात यह रहे कि 12 दिसंबर तक पीड़ित के परिजन गवाहों के साथ ही पीड़िता की चिकित्सीय परीक्षा करने वाली चिकित्सक डॉ.यामिनी बादल सहित पांच गवाही पूरी कर ली गईं।
बचाव पक्ष ने भी दिया शीघ्र निस्तारण पर जोर
बचाव पक्ष की ओर से न्यायमित्र के रूप में पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता नंदलाल यादव ने भी तत्परता से पैरवी शुरू की लेकिन अनावश्यक अड़ंगेबाजी से बचते हुए कानूनी मुद्दों पर ही पैरवी की।
दबंगई इतनी कि शिकायत पर फूंक दिया था पीड़िता का घर
बच्ची से दुष्कर्म करने के बाद जब पीड़ित परिवार थाने पर रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचा तो आरोपी ने उसी झोपड़ी में आग लगाते हुए जान से मारने तक की धमकी दे डाली। इसी बीच पहुंचे सपाइयों ने मामले को तूल दिया तो एसपी ने मौके पर जाकर कार्रवाई।
... और पढ़ें

एक मंडप में तीन सगे भाइयों की बहनों से शादी

पलियाकलां (लखीमपुर खीरी)। कहते हैं कि जोड़ियां ऊपर वाला बनाकर भेजता है। ऐसा ही यहां पर भी चरितार्थ हुआ, जब एक ही मंडप में तीन सगे भाइयों की तीन सगी बहनों के साथ शादी हुई। तीनों ने एक साथ जयमाल डाली और साथ ही एक-दूसरे के साथ फेरे लिए। इस अनोखी शादी को देखने के लिए भीड़ लगी रही। शादी में बुलाए गए मेहमान भी वर-वधू के साथ सेल्फी लेने में मशगूल रहे।
मोहल्ला टेहरा शहरी निवासी रुक्मणि देवी शर्मा के पुत्र दीपेंद्र, धनेंद्र और यतेंद्र का विवाह एक ही साथ एक ही तारीख को तय हुआ था। उनका विवाह पलिया निवासी कुंदन लाल की सगी पुत्रियों रेखा, संजना व ज्योति के साथ तय हुआ। रविवार को एक ही मंडप में तीन सगे भाइयों और तीन सगी बहनों की एक साथ विवाह हुआ तो देखने वालों की भीड़ लग गई। तीनों भाइयों की बरात एक साथ आई और बारी-बारी से द्वाराचार हुआ। जयमाल में भी तीनों भाइयों ने अपनी-अपनी होने वाली पत्नियों को एक साथ जयमाला डाली। इस दौरान शादी समारोह में आए मेहमानों में सेल्फी लेने की होड़ रही।
... और पढ़ें

होटल में निकला अजगर, मची अफरा तफरी

संपूर्णानगर। शारदा होटल में अजगर निकलने से अफरातफरी मच गई। सूचना वन विभाग को दी गई। जिसके बाद पहुंचे वनकर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को पकड़कर मुरारखेड़ा के बोझी जंगल में छोड़ा है।
रविवार को दोपहर जर्जर शारदा होटल जो काफी समय से बंद पड़ा है। उसकी दीवार पर लगभग एक क्विंटल से अधिक वजनी काला अजगर देखकर लोगों में अफरातफरी मच गई। सूचना पुलिस को दी गई, पुलिस ने सूचना संपूर्णानगर रेंज को दी। जिसके बाद डिप्टी रेंजर विमलेश कुमार, वनकर्मी रामकुमार, मुनिराज वर्मा, सोमनाथ, जसवंत सिंह, हीरा सिंह आदि मौके पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद दीवार पर चल रहे अजगर को अपने कब्जे में लिया। अजगर को वनकर्मियों ने बोरी में भरकर मुरारखेड़ा के बोझी जंगल में छोड़ दिया तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली। संवाद
... और पढ़ें

बोर्ड परीक्षा आज से, 88452 परीक्षार्थी होंगे शामिल

लखीमपुर खीरी। कड़ी निगरानी के बीच यूपी बोर्ड की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रहीं है। इसमें हाईस्कूल व इंटर के 88452 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा नकलविहीन हो, इसके लिए डीएम ने सोमवार को डीआईओएस कार्यालय पर बने ऑनलाइन मॉनिटरिंग सेल एवं कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने दूरदराज के परीक्षा केंद्रों को देखना चाहा, लेकिन बीएसएनएल की कमजोर नेटवर्किंग के कारण उनकी मंशा अधूरी रह गई। उन्होंने डीआईओएस को नेटवर्क की वैकल्पिक व्यवस्था करने के साथ अन्य तैयारियों की जानकारी ली।
दोपहर करीब 12 बजे डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह डीआईओएस कार्यालय पहुंचे। उन्होंने ऑनलाइन मॉनिटरिंग कक्ष पहुंचकर मोहम्मदी के जेपी इंटर कॉलेज, श्रीकृष्णा इंटर कॉलेज, मुलायम सिंह कन्या इंटर कॉलेज सुखबसा सहित कई केंद्रों को सीसीटीवी कैमरे से देखना चाहा, नो सिग्नल के कारण उनकी मंशा अधूरी रह गई। कंट्रोल रूम पहुंचकर प्रभारी हयात अली अंसारी, किरन लता वर्मा से पूछताछ कर बेसिक फोन को चेक किया। सचल दल, केंद्र व्यवस्थापक, अतिरिक्त केंद्र व्यवस्थापक, पुलिस बल, शिक्षक सहित नेटवर्क फेल होने पर वैकल्पिक व्यवस्था की जानकारी ली। उधर जीजीआईसी और सनातन धर्म बालिका इंटर कॉलेज में सिटिंग प्लान सहित छात्राओं के रोल नंबर चिपकाने का काम होता रहा। डीआईओएस डॉ. आरके जायसवाल, बीएसए बुद्धप्रिय सिंह आदि मौजूद रहे।
कॉपियों पर कोड नंबर
परीक्षा में प्रयोग होने वाली कॉपियां रंगीन होंगी और इन पर कोड नंबर भी होगा। कॉपियां सिली होंगी, जिससे पेज बाहर न निकाला जा सके। हाईस्कूल एवं इंटर की बी कॉपियां के रंग भी अलग अलग होंगे। छात्रों को उत्तर पुस्तिका का क्रमांक और रोल नंबर हर पन्ने पर लिखना होगा। कॉपी से किसी प्रकार की छेड़छाड़ न हो सके इसलिए यह व्यवस्था लागू की गई है।
प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड भी लाना होगा
छात्रों को प्रवेश पत्र के साथ रजिस्ट्रेशन कार्ड, आधार कार्ड या फिर अन्य कोई पहचान पत्र साथ लेकर जाना होगा। वहीं ट्रांसपेरेंट ज्योमेट्री बॉक्स, पेन, पेंसिल, रबर, साधारण घड़ी साथ ले जाने की छूट होगी। संस्थागत परीक्षार्थियों को यूनिफार्म में जाना होगा।
परीक्षा का समय
हाईस्कूल- सुबह 08 से 11:15 तक
इंटर- दोपहर 02 से 05:15 तक
आज के पेपर
हाईस्कूल- प्रारंभिक हिंदी
इंटर- सामान्य हिंदी
जोनल मजिस्ट्रेट-नौ
सेक्टर मजिस्ट्रेट- 15
स्टेटिक मजिस्ट्रेट- दस
संवेदनशील परीक्षा केंद्र- आठ
अतिसंवेदनशील- दो
संकलन केंद्र- सात
परीक्षा केंद्र - 128
10 वीं के परीक्षार्थी- 50056
12 वीं के परीक्षार्थी- 38396
परीक्षक - 3864
कंट्रोल रूम नंबर
डीआईओएस कार्यालय- 05872-277103 एवं 9454457323 है।
लखनऊ मुख्यालय - 05222239198
... और पढ़ें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से हजारों किसान वंचित

गोला गोकर्णनाथ। जिले में आर्यावर्त बैंक से संबद्ध हजारों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है, जबकि किसानों ने एक वर्ष पूर्व ही सम्मान निधि पाने के लिए औपचारिकताएं पूर्ण कर आवेदन किया था।
पहली फरवरी 2019 को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सीमांत कृषकों को 6000 रुपये वार्षिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद ही किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के लिए तहसील के लेखपालों के पास आवेदन पत्र जमा कर दिए। जिन किसानों के बैंक खाते इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक शाखाओं में थे उन्होंने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, आधार और खतौनी की प्रतिलिपि भी संलग्न की थी। अपने आवेदन पत्र में उन्होंने बैंक का नाम, खाता क्रमांक और बैंक का आईएफएससी कोड नंबर भी लिखा था किंतु आवेदन पत्र जमा करने के बाद एक अप्रैल 2019 को ही इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक का विलय आर्यावर्त बैंक में हो गया। विलय के बाद बैंक का नाम तो बदल ही गया किसानों के बैंक खाता क्रमांक और बैंक का आईएफएससी कोड भी बदल गया। इस कारण आर्यावर्त बैंक के खाता धारक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिल पाई है। परेशान किसान तहसील और कृषि विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। किसानों को हर जगह से टरकाया जा रहा है।
कहीं लैप्स तो नहीं हो जाएगी किसानों की सम्मान निधि
जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अब तक नहीं मिली है उन्हें पिछले वर्ष की 6000 और इस वर्ष की पहली 2000 की किस्त नहीं मिल सकेगी। यदि उनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फीड हो जाता है तो उन्हें अगली किस्तें ही मिल सकेंगी
जिले में है 75 बैंक की शाखाएं
लखीमपुर खीरी जिले में आर्यावर्त बैंक की 75 शाखाएं ग्रामीण एवं नगर क्षेत्र में है। इनमें गोला गोकर्णनाथ, मोहम्मदी, पलिया कला, अहमदनगर, बमनगर, राजापुर बेनी, भल्लिया बुजुर्ग, भानपुर, भीखमपुर, संसारपुर, ढखेरवा, जलालपुर, खमरिया, मितौली, नीमगांव, रोशन नगर आदि स्थानों में स्थित है।
यूपी इलाहाबाद ग्रामीण बैंक का आर्यावर्त बैंक में विलय हो जाने के कारण बैंक का आईएफएससी कोड किसानों के खाता क्रमांक और बैंक का नाम बदल जाने के कारण किसानों को पीएम सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है।
टीएम सिंह उप निदेशक कृषि लखीमपुर खीरी।
... और पढ़ें

ट्रेन संचालन बंद होने से स्टेशनों पर पसरा सन्नाटा

मैलानी-तिकुनियां (लखीमपुर खीरी)। करीब 126 साल 11 महीने पांच दिन के बाद रविवार का दिन ऐसा रहा कि न तो मीटरगेज स्टेशनों पर चहल पहल दिखी और न ही ट्रेन की सीटी ही सुनाई दी। मैलानी से लेकर पलिया और तिकुनियां स्टेशन पर रेलवे कार्यालय भी बंद रहे। लोगों के चेहरों पर ट्रेनों के बंद होने का गम साफ दिख रहा था। स्टेशन पर जो मौजूद थे वह स्टेशन और रेलवे बिल्डिंग को निहार कर रहे थे। अब उनकी जुबान पर सिर्फ एक ही बात थी कि अब सस्ते और सुहाने सफर का दौर गया। वहीं दायर याचिका को लेकर न्यायालय ने रेलवे से दस्तावेज तलब किए हैं।
मैलानी स्टेशन पर बहराइच रूट पर जाने वाले प्लेटफार्म की रौनक गायब थी। वहां पर एकाध लोग ही टहल रहे थे। कुछ लोग ऐसे भी आए जिन्हें ट्रेनों का संचालन बंद होने की जानकारी नहीं थी, लेकिन जब उन्हें यह जानकारी हुई तो वे मायूस हो गए। भले ही रेलवे ने ट्रेन संचालन बंद कर दिया हो, लेकिन इसको लेकर कोर्ट में दायर याचिका से लोगों को अब भी एक उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है। जंक्शन पर मीटर गेज की ट्रेन और इंजन बंद खड़े थे, जिन्हें लोग निहार रहे थे।
तिकुनियां। तराई विकास संस्था के महामंत्री सत्य प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि रेल संचालन को लेकर कोर्ट में पैरवी जारी है। 14 फरवरी को हमारे अधिवक्ता रवि शंकर तिवारी ने सप्लीमेंट्री दाखिल करके न्यायालय को अवगत कराया था कि रेलवे द्वारा वैकल्पिक मार्ग के लिए बेलरायां से पलिया का सर्वे किया गया, लेकिन अब तक निर्माण नहीं शुरू हुआ। कोर्ट को बताया कि रेलवे ने मैलानी, गोला लखीमपुर, सीतापुर, बिसवां, गोंडा का जो वैकल्पिक मार्ग न्यायालय के समक्ष पेश किया है वह मैलानी, नानपारा रेल खंड से करीब 100 किलोमीटर दूर है। इससे मैलानी-नानपारा रेल खंड के स्टेशनों से जुड़े लोगों को लाभ नहीं मिलने वाला। सत्यप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि अधिवक्ता की दलील पर न्यायालय ने रेलवे बोर्ड से ब्रॉडगेज के बाबत जानकारी तलब करते हुए 17 फरवरी को सभी पक्षों को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। तिकुनियां निवासी और प्रसपा नेता राजीव गुप्ता का कहना है ट्रेन संचालन बंद होने से लोगों को डग्गामार वाहनों में जान जोखिम में डालकर सफर करना पड़ेगा। क्षेत्र वासियों को सुविधा जनक यात्रा का लाभ दिलाने के लिए हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई जारी रहेगी।
ट्रेन बंद होने से बढ़ी लोगों की मुश्किल
मैलानी नानपारा रूट पर रेल संचालन बंद होने से स्टेशन पर सन्नाटा छाया रहा। तो वहीं बिछिया, मिहींपुरवा, नानपारा, बहराइच और पलिया, मैलानी जाने के लोग परेशान रहे। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूली बच्चों, दैनिक कर्मचारी, मजदूर आदि को हुई। स्टेशन अधीक्षक एमके तनेजा ने बताया की अग्रिम आदेशों तक स्टाफ स्टेशन पर ही रहेगा। स्टेशन गेट पर जूता चप्पल बनाने वाले महादेव, कन्हैया, रामू बताते हैं कि ट्रेनों के बंद होने से रोटी रोटी प्रभावित होगी। बचपन से यहीं पर दुकान करते आ रहे हैं। इतना कमा लेते थे कि आराम से रोटी से व्यवस्था हो जाती थी, लेकिन जब यात्री नहीं आएंगे तो कमाई कहां से होगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us