विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus Lockdown in UP Live Updates: 15 जिलों के हॉटस्पॉट आज रात 12 बजे से होंगे सील, जानिए उनके नाम

यूपी में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की अटकलों के बीच प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रदेश के 15 जिलों को रात 12 बजे से सील करने का निर्णय लिया है।

8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखीमपुर खीरी

बुधवार, 8 अप्रैल 2020

तब्लीगी जमाती व संपर्क में आए लोग खुद सूचनाएं दें

धौरहरा (लखीमपुर खीरी)। कस्बे की मस्जिदों में मिले बिहार के 12 में से तीन तब्लीगी जमातियों और पड़ोसी सीतापुर जिले में भी कोरोना संक्रमित मिलने के बाद प्रशासन सख्त है। पीएस सिस्टम और मस्जिदों से अपील कराकर बाहरी व्यक्ति की सूचना देने की अपील की जा रही है। सीओ ने दोटूक कहा कि अगर लोग जमातियों और उनके संपर्क में आए लोगों को सामने नहीं लाया जाता है तो पुलिस सर्च ऑपरेशन चलाएगी। पकड़े जाने पर आपराधिक मुकदमा भी दर्ज होगा।
कस्बे की मस्जिदों से पुलिस ने 12 जमातियों को पकड़ा था। इनमें से जांच में तीन कोराना संक्रमित मिले थे। पुलिस ने इन जमातियों के साथ ही संपर्क में आए कई अन्य लोगों को भी क्वारंटीन किया था। सोमवार को पड़ोसी सीतापुर जिले के खैराबाद में मिले आठ कोरोना पॉजिटिव जमातियों के मिलने के बाद पुलिस को आशंका है कि अन्य जमाती क्षेत्र में किसी घर में छिपे हो सकते हैं। इसलिए पुलिस मस्जिदों और पब्लिक एड्रेस सिस्टम (पीएएस) से एलान करा रही है कि यदि किसी को बाहरी या अनजान व्यक्ति की जानकारी है तो सूचित करें। नहीं तो पुलिस सर्च ऑपरेशन चलाएगी। ऑपरेशन के दौरान यदि किसी घर में कोई भी बाहरी व्यक्ति मिला तो उसके विरुद्ध आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा। सीओ अभिषेक प्रताप ने बताया कि सभी मस्जिदों से भी सूचना प्रसारित कराई जा रही है कि यदि कस्बे सहित किसी गांव में कोई बाहरी व्यक्ति रह रहा है तो उसकी सूचना पुलिस को दें। यदि किसी ने छुपाने का प्रयास किया तो पकड़े जाने पर आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।
... और पढ़ें

बहराइच और सीतापुर जिले की सीमाएं भी सील

धौरहरा (लखीमपुर खीरी)। सीतापुर में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद मंगलवार को बहराइच और सीतापुर जिले की सीमा को सील कर दिया गया। पुलिस ने बहराइच सीमा पर पीलीभीत-बस्ती हाईवे पर और सीतापुर सीमा की भदफर पुलिस चौकी के पास बैरियर लगाकर आवागमन पूरी तरह से रोक दिया है। दोनों जगहों पर पुलिस पिकेट तैनात की गई है।
धौरहरा कस्बे में मिले बिहार के तब्लीगी जमातियों में तीन कोराना पॉजिटिव मिले थे। रविवार को खैराबाद (सीतापुर) में आठ जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद सतर्कता बरतते हुए धौरहरा तहसील को जोड़ने वाले सीतापुर-लहरपुर मार्ग पर ईसानगर प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार सिंह ने बैरियर लगाकर पुलिस तैनात कर दी है। धौरहरा को बहराइच फिर नेपाल राष्ट्र को जोड़ने वाले पीलीभीत-बस्ती हाईवे के जालिमनगर पुल के पहले मुराऊनपुरवा के पास सील कर पुलिस पिकेट लगा दी गई। पिकेट की प्रभारी निरीक्षक हरिओम श्रीवास्तव खुद निगरानी कर रहे हैं। सीतापुर जिले के तंबौर से जोड़ने वाले तहसील क्षेत्र की घाघरा नदी के भभैला घाट और डेबर घाट पर भी पुलिस का पहरा है। पिकेट की निगरानी सीओ अभिषेक प्रताप और एसडीएम एस सुधाकरन कर रहे हैं। एसडीएम एस सुधाकरन ने बताया की धौरहरा को जोड़ने वाली सीतापुर और बहराइच की सभी सीमाओं पर पुलिस तैनात है। यदि कोई आदेशों का उल्लंघन करता है तो उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।
शिकायत बाक्स में डाले प्रार्थना पत्र जांच के बाद दर्ज होगी रिपोर्ट
धौरहरा कस्बे में तीन कोराना पॉजिटव मिलने के बाद पुलिस फूंकफूंक कर कदम रख रही है। कसबे की कोतवाली को सैनिटाइज करने के बाद अब बाहरी लोगों को कोतवाली के अंदर आने की अनुमति नहीं है। प्रभारी निरीक्षक हरीओम श्रीवास्व ने बताया कि पीड़ित को कोई दिक्कत न हो इसके लिए कोतवाली गेट पर एक बॉक्स रखा गया है। पीड़ित अपना प्रार्थना पत्र बॉक्स में डाल दे। यदि कोई गंभीर मसला है तो मोबाइल पर सूचना दे। पुलिस जांच के बाद तत्काल रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करेगी।
पीपीई किट से लैस हुई पुलिस
एसपी पूनम ने कसबे के राजकीय इंटर कॉलेज के अलावा नकहा और बेहजम सीएचसी पर बने क्वारंटीन केंद्र पर एक एसआई और दो सिपाहियों को तैनात करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में सीओ अभिषेक प्रताप ने जीआईसी क्वारंटीन केंद्र पर पीपीई किट प्रदान कर पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया है। क्वारंटीन किए गए व्यक्तियों से किसी को भी नहीं मिलने का आदेश दिया है। सीओ अभिषेक प्रताप ने बताया कि क्वारंटीन केंद्र पर जो लोग हैं उनकी और उनके परिवार की सुरक्षा के लिए ही लोगों को मिलने से रोका गया है। सभी क्वारंटीन किए गए लोगों को समय से भोजन, साबुन सेनीटाइजर दिया जा रहा है।
एसडीएम ने देखे क्वारंटीन केंद्र
एसडीएम एस सुधाकरन ने कस्बे के राजकीय इंटर कॉलेज और सिसैया के एलीट एकेडमी सहित कई अन्य क्वारंटीन केंद्रों का निरीक्षण किया। क्वारंटीन किए गए लोगों के भोजन, साफ-सफाई, साबुन, सैनिटाइजर के अलावा मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक दूरी की समीक्षा की। राजकीय इंटर कॉलेज में बिहार के नौ तब्लीगी जमातियों के अलावा 32 कस्बे के लोगों को क्वारंटीन किया गया है, जबकि सिसैया के एलीट एकेडमी में नेपाल राष्ट्र के 72 नागरिक क्वारंटीन हैं। एसडीएम एस सुधाकरन ने बताया कि सभी क्वारंटीन किए गए लोग स्वास्थ्य है। इनका समय पर स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जा रहा है। संवाद
आवश्यक वस्तुओं की खुली रहेंगी दुकानें
लॉकडाउन के दौरान किसी भी कस्बे के व्यक्ति को कोई दिक्कत न हो इसके लिए राशन की दुकानों के अलावा मेडिकल स्टोर, दूध, सब्जी आदि दुकानें निर्धारित समय पर खुलेंगी और बंद होंगी। सामाजिक दूरी बनाए रखने में ही भलाई है। यदि भीड़ लगाई तो पुलिस की सख्ती का सामना करना पड़ेगा। एसडीएम एस सुधाकरन ने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुलेंगी, लेकिन भीड़ लगाई तो कार्रवाई होगी। संवाद
... और पढ़ें

लॉकडाउन : समझाने का दौर खत्म.. अब चलेगा सख्ती का डंडा

लखीमपुर खीरी। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन किया गया, फिर भी कुछ लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। किसी न किसी बहाने घर से निकलकर सड़कों आ रहे हैं। ऐसे में अस्पताल रोड से लेकर किराना बाजार में भीड़ हो रही है। न तो दुकानदार सामाजिक दूरी बनवाने का प्रयास कर रहे हैं और न ही ग्राहक संजीदा हैं। ऐसे में पुलिस के लिए लॉकडाउन का पालन कराना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस ने सख्ती करनी शुरू कर दी है। मंगलवार को पुलिस ने शहर का भ्रमण कर बेवजह घूम रहे लोगों से पूछताछ की। जो लोग सही जवाब न दे सके उनकी पिटाई की।
थरवरनगंज, समय-11:15
सदर कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को मोहल्ला थरवरनगंज में पैदल मार्च किया। गलियों और घर की दहलीज में बैठे मिले लोगों को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी
संकटा देवी चौराहा रोड, समय-11:30
सदर चौराहे से संकटा देवी जाने वाली रोड पर पुलिस ने एक बाइक सवार को रोका। पूछने पर वह घर से बाहर निकलने का कारण नहीं बता सका। इस पर पुलिस ने पिटाई कर दी।
मिश्राना चौराहा, समय=11:45
मिश्राना मोहल्ले में मंगलवार को सन्नाटा रहा। चौराहे पर इक्का दुक्का लोग ही निकलते नजर आए। पुलिस की सख्ती से लोग घर में ही रहने को मजबूर रहे।
संकटा देवी चौराहा, समय-12:00
संकटा देवी चौराहे पर आम दिनों से काफी कम चहल -पहल रही। चौकी पुलिस की नाकेबंदी के कारण जरूरतमंद ही आवागमन करते मिले।
जिला अस्पताल रोड, समय-12:15
जिला अस्पताल रोड पर लॉकडाउन का असर नहीं दिखा। दवा लेने के लिए मेडिकल स्टोर पर भीड़ रही।
किराना बाजार, समय-12:30
किराना बाजार में भी लॉकडाउन का उल्लघंन होता है। यहां भी सामाजिक दूरी का ख्याल नहीं रखा जा रहा है।
शहपुरा कोठी, समय-12:45
शहपुरा कोठी की गलियां सुनसान हैं। लॉकडाउन में पुलिस की सख्ती से लोग घरों से ही नहीं निकल रहे हैं।
लॉकडाउन का कुछ लोग उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहे हैं। संक्रमण रोकने के लिए इसका पालन करना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए पुलिस को सख्ती करनी पड़ रही है।
-पूनम एसपी
... और पढ़ें

बड़ागांव में संदिग्ध हालात में पड़े मिले कौवों के शव

महेवागंज। नकहा क्षेत्र के बड़ागांव में बुधवार सुबह संदिग्ध हालात में काफी संख्या में कौवों के शवों को इधर उधर पड़ा देख गांव में अफरातफरी मच गई। ग्राम प्रधान की सूचना पर पशु चिकित्सकों की टीम गांव पहुंची। डॉ. मुनौवर शेख सुंदरवल पशु केंद्र के डॉ. त्रिपाठी और नकहा क्षेत्र के पशुधन प्रसार अधिकारी दर्शन सिंह राणा समेत चार सदस्यीय टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। पशु चिकित्सक ने ग्रामीणों को कौवों के शवों से दूर रहने को कहा। टीम ने 11 कौवों के शवों को कब्जे में लिया है। इनमें से एक शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। जबकि बाकी दस शवों को गांव की बस्ती से 200 मीटर दूर गड्ढा खोदकर दफना दिया। प्रधान पति राजकिशोर गुप्ता ने बताया कि करीब 20 कौवों के शव गांव के बाजार क्षेत्र में बिखरे मिले थे। पशु डॉक्टरों की टीम ने जांच की है। अभी यह पता नही चल सका कि यह किसी की शरारत है, या रहस्यमय बीमारी से मौत हुई है।
पशु चिकित्साधिकारी फूलबेहड़ डॉ. मुनौवर शेख का कहना है कि मौके से 10 मृत कौव्वों के शवों को दफना दिया गया है। एक मृत कौव्वे को पोस्टमार्टम के लिए कब्जे में लिया गया है। जांच चल रही है। इस बारे में उच्चाधिकारी ही कुछ बता पाएंगे।
... और पढ़ें

गन्ने की तौल में अनियमितता पर गुलरिया मिल का लिपिक बर्खास्त

लखीमपुर खीरी। गुलरिया चीनी मिल के क्रय केंद्र अदलाबाद बी पर नियुक्त तौल लिपिक राजेंद्र यादव को गन्ना तौल में अनियमितता करने के चलते बर्खास्त कर दिया गया है। यह कार्रवाई गन्ना आयुक्त संजय आर भुसरेड्डी के निर्देश पर की गई। साथ ही बर्खास्त लिपिक के खिलाफ भारतीय दंड संहिता 1860 और उत्तर प्रदेश गन्ना (खरीद एवं आपूर्ति) विनियमन 1953 के तहत दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
जिला गन्ना अधिकारी ब्रजेश कुमार पटेल ने बताया कि गुलरिया चीनी मिल के क्रय केंद्र अदलाबाद बी पर तैनात तौल लिपिक द्वारा अवैध वसूली करने और अनियमित तरीके से गन्ने की आपूर्ति कराने की वीडियो क्लिप वायरल हुई थी। इसका संज्ञान लेते हुए गन्ना आयुक्त ने जांच के निर्देश दिए थे, जिसके बाद ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक बेलरायां से जांच कराई गई। जांच में वीडियो क्लिप में आरोपों की पुष्टि होने पर जिला गन्ना अधिकारी की रिपोर्ट पर गन्ना निरीक्षक एवं सहायक चीनी आयुक्त सीतापुर ने गुलरिया मिल के महाप्रबंधक (गन्ना) को संबंधित तौल लिपिक को बर्खास्त करने और लाइसेंस को निरस्त करते हुए भविष्य में कभी तौल लाइसेंस न बनाने के निर्देश दिए थे।
... और पढ़ें

चोरी से चना काटने के शक में युवक को लाठियों से पीटा, मौत

ओयल (लखीमपुर खीरी)। खेत में लगे चने चोरी से काटने के शक में तीन लोगों ने एक युवक की मंगलवार की शाम जमकर पिटाई कर दी, जिससे वह घायल हो गया। घायल को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई। पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर शव का पोस्टमार्टम कराया है।
थाना खीरी की पुलिस चौकी ओयल के गांव बेरिनपुरवा निवासी रामजती ने बताया कि मंगलवार की शाम पति दीनबंधु (45) अपने गांव के ही साथी लवकुश के साथ घर के बाहर बैठे थे। उसका आरोप है कि गांव के आदिल ने पति को सड़क किनारे बुलाया। जहां गांव के फैजू ने आदिल व अशोक के साथ मिलकर उसके पति की लाठियों से जमकर पिटाई कर दी। मरणासन्न हालत में सड़क किनारे छोड़कर भाग निकले। सूचना पर पहुंचे परिवार वालों ने पति को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उपचार के दौरान पति की मौत हो गई। पत्नी की आरोप है कि ऐसा चोरी से चना काटने के शक में किया गया।
एसओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मृतक की पत्नी रामजती की तहरीर पर फैजू, आदिल और अशोक के खिलाफ गैरइरादतन हत्या की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पोस्टमार्टम कराकर शव परिवार वालों को सौंप दिया गया है। आरोपी फरार हैं, जिन्हें गिरफ्तार करने का प्रयास पुलिस कर रही है।
... और पढ़ें

खूनी रंजिश में वकील पिता और पुत्र की हत्या

फरधान (लखीमपुर खीरी)। थाना क्षेत्र के गांव बरखेरवा में बुधवार सुबह कोटेदार के घर राशन लेने गए वकील को दबंगों ने गोली मार दी उसके बेटे पर धारदार हथियार से ताबड़तोड़ प्रहार किए। बेटे की मौके पर और वकील की जिला अस्पताल में मौत हो गई। सरेआम हुई वारदात से गांव में सनसनी फैल गई। वर्ष 2009 में हुई हत्या के एक मामले में वकील नामजद आरोपी थे, जिन्हें कोर्ट ने दोषमुक्त कर दिया था। हत्या की रंजिश में ही इस वारदात को अंजाम दिया गया। आईजी जोन लखनऊ और एसपी ने घटनास्थल का दौरा किया। परिवार वालों और ग्रामीणों से जानकारी ली। पुलिस चार सगे भाइयों समेत छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है, एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया है।
बुधवार की सुबह बरखेरवा ग्रामसभा के मजरा मनिकापुर निवासी अधिवक्ता रमेश शुक्ला (50), पुत्र हरिगोविंद शुक्ला उर्फ (30) के साथ बरखेरवा गांव में कोटेदार तेजनाथ के यहां राशन लेने गए। वहां कोटेदार की कुर्सी के पीछे पड़ी कुर्सी पर वह बैठे गए और उनका लड़का हरिगोविंद पास खड़ी बाइक पर बैठ गया। यहां दर्जनों लोग राशन पाने के लिए बारी का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच बरखेरवा निवासी तीन सगे भाई, दो साथियों के साथ तमंचे और धारदार हथियार लेकर मौके पर पहुंचे। हमलावरों ने रमेश पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। इससे राशन ले रहे ग्रामीणों में भगदड़ मच गई। बाइक पर बैठा हरगोविंद जब पिता को बचाने दौड़ा तो हमलावरों ने उसे भी दबोच लिया। उसकी गर्दन और शरीर पर बांका आदि धारदार हथियारों से ताबड़तोड़ प्रहार किए, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इसके बाद हमलावर तमंचे लहराते हुए भाग निकले। घटना से गांव में सनसनी फैल गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने खून से लथपथ तड़प रहे वकील रमेश शुक्ला को पहले सीएचसी भेजा, जहां से डॉक्टर ने उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया। परिवार वाले उन्हें जिला अस्पताल ले जा रहे थे कि रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। दोहरे हत्याकांड की सूचना से पुलिस में हड़कंप मच गया। आईजी एसके भगत, एसपी पूनम, एएसपी शैलेंद्र लाल आदि गांव पहुंचे। घटनास्थल का निरीक्षण कर परिवार वालों और ग्रामीणों से पूछताछ की। एहितयातन गांव में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। सीओ सिटी विजय आनंद ने बताया कि मृतक के भाई सुरेश शुक्ला की तहरीर पर चार सगे भाइयों ऋषभ, प्रखर, प्रशांत, मयंक समेत छह लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली है। एक हत्यारोपी को गिरफ्तार भी किया है पर अभी नाम नहीं बताया है।
वर्ष 2009 में गांव बरखेरवा में अवधेश नाम के एक व्यक्ति की हत्या हुई थी, जिसमें मृतक रमेश शुक्ल आरोपी थे। कोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया था। कोटेदार हत्यारोपियों के परिवार से हैं। मृतक रमेश अपने बेटे के साथ राशन लेने कोटेदार की दुकान पर गए थे। हत्या पूर्व नियोजित तरीके से की गई। टीमें गठित कर आरोपियों की तलाश कराई जा रही है।
- पूनम, एसपी
... और पढ़ें

फेसबुक पर मख्यमंत्री की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने वाला गिरफ्तार

पसगवां। फेसबुक पर सूबे के मुख्यमंत्री की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट करने के मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है। जिस पर हिंदु युवा वाहिनी के ब्लॉक प्रभारी की तहरीर पर आईटी एक्ट सहित अन्य कई गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।
बता दें कि नगर पंचायत बरवर के मोहल्ला मौलवीगंज निवासी वसीम ने फेसबुक पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की आपत्तिजनक फोटो पोस्ट कर दी। इससे नाराज हिंदू युवा वाहिनी के तमाम कार्यकर्ता ब्लॉक पसगवां प्रभारी योगेश अवस्थी के नेतृत्व में थाना पहुंचे और आरोपी वसीम के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी। पसगवां प्रभारी निरीक्षक आदर्श कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर मिलने पर धारा 153 और आईटी एक्ट के तहत रिपोट दर्ज कर वसीम को गिरफ्तार कर लिया गया है।
... और पढ़ें

जमातियो के संपर्क में आए तीन लोगों के लिए ब्लैड़ सैंपल

धौरहरा। राजकीय इंटर कॉलेज में क्वारंटीन 28 लोगों में से तीन कोरोना संदिग्धों का डॉक्टरों ने ब्लड सैंपल लिया और उसे जांच के लिए भेजा है।
दिल्ली के निजामुद्दीन से धौरहरा आए बिहार के 12 तब्लीगी जमातियों के संपर्क में आए कस्बे के 28 लोगों को पुलिस ने राजकीय इंटर कॉलेज में क्वारंटीन किया गया था। उस समय जमातियों सहित 16 लोगों के ब्लड सैंपल डिप्टी सीएमओ डॉ. अश्विन कुमार की अगुवाई में लेकर जांच के लिए भेजे थे। इनमें तीन जमातियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। राजकीय इंटर कॉलेज में वर्तमान समय में 28 लोग क्वारंटीन हैं। लखीमपुर से आई स्वास्थ्य टीम ने सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुभाष वर्मा की देखरेख में क्वारंटीन कस्बे के तीन कोरोना संदिग्धों का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। तीनों की जांच रिपोर्ट आने के बाद जरूरत पड़ी तो अन्य क्वारंटीन लोगों का भी परीक्षण होगा। सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुभाष वर्मा ने बताया कि क्वारंटीन सभी लोगों का प्रतिदिन स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। तीन लोगों के ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद अन्य लोगों के भी सैंपल भेजे जाएंगे।
अफवाह फैलाने वालों पर कसेगा शिकंजा
एसडीएम और सीओ ने की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील कोरोना संक्रमण और तब्लीगी जमातियों को लेकर अब अफवाहों का दौर शुरू हो गया है। कुछ लोग सोशल मीडिया का दुरुपयोग भी कर रहे हैं। ऐसा करने वाले लोगों पर अब प्रशासन कार्रवाई के मूड में आ चुका है। एसडीएम ने ऐसे लोगों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी भी शुरू कर दी है। सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोगों ने भ्रामक और गलत तथ्यों को समाज में परोसना शुरू किया है। कोई बाहर से आए मजदूरों को भी जमाती बता कर भ्रम पैदा करने में लगे हैं तो कोई सोशल मीडिया या फोन करके कोरोना पॉजिटिव आने की बात फैला रहा है। एसडीएम एस सुधाकरन ने बताया ऐसे लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। इनके विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज करने के बाद गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

वन्यजीवों को कोरोना से बचाव के लिए दुधवा प्रशासन मुस्तैद

बांकेगंज (लखीमपुर खीरी)। दुधवा टाइगर रिजर्व के वन्यजीवों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रयासों की निगरानी के लिए रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया गया है। यह फोर्स वन्यजीव प्रतिपालकों के नेतृत्व में काम करेगा। फोर्स यह देखेगा कि वन्यजीवों की निगरानी में लगा फील्ड स्टाफ सुरक्षा उपायों का पालन कर रहा है या नहीं। इसके अलावा लगाए गए कैमरे ठीक से काम कर रहे हैं और उनकी वीडियो क्लिप समय-समय पर संग्रहीत की जा रही है या नहीं।
अमेरिका के ब्रांक्स जू में एक बाघिन के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और एनटीसीए (राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण) की एडवाइजरी जारी होने के बाद दुधवा में तत्काल प्रभाव से डीटीआर के प्रभारी एफडी एच मोहन राजा के नेतृत्व में एक टॉस्क फोर्स का गठन किया गया था। बुधवार दुधवा नेशनल पार्क के डीडी मनोज सोनकर ने टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बाघों, तेंदुओ की निगरानी के लिए रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया। यहां करीब 80 कैमरे लगाए गए हैं, जिन्हें वीडियो मोड पर किया गया है। हर दिन इन कैमरों के वीडियो अपलोड किए जाएंगे। टाइगर मूवमेंट वाले हर स्थानों पर भी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरों के वीडियो में कोविड-19 के संदिग्ध बाघ, तेंदुओ के नोजल डिस्चार्ज के नमूने संग्रहीत कर जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भेजने का निर्णय लिया गया है।
इन सब कार्यों की निगरानी के लिए वन्यजीव प्रतिपालक एसके अमरेश और तौफीक अहमद के नेतृत्व में रैपिड एक्शन फोर्स का भी गठन किया गया है। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए जंगल में काम कर रहे रेंज स्तर के अधिकारियों से लेकर फील्ड स्टाफ और वॉचर मास्क पहनने के अलावा सामाजिक दूरी का पालन कर रहे हैं या नहीं के साथ ही अन्य सुरक्षा उपायों का पालन संबंधी निगरानी भी यह फोर्स करेगी।
दुधवा के पालतू हाथियों पर किया जा रहा विशेष फोकस
दुधवा में कुल 23 पालतू हाथी हैं, जो महावतों, चारा कटर्स और केयर टेकर्स के सीधे संपर्क में रहते हैं। जिनमें इंसान से कोराना संक्रमण की आशंका ज्यादा रहती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लगातार मास्क पहने, खुद को सैनिटाइज करने के बाद हाथियों के पास जाएं। स्टाफ बेस कैंप में ही रुके, कहीं आवागमन न करे। समय-समय पर हाथियों के रहने वाले स्थान को भी सैनिटाइज करें। बेस कैंप में बाहरी लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया है।
जंगल से गुजरने वाले रास्ते लॉक
जंगल के आसपास बसे गांव को जाने के लिए कई रास्ते जंगल से होकर निकलते हैं। डीटीआर प्रशासन ने इन रास्तों को लॉक कर दिया है। केवल आपातकालीन परिस्थितियों में ही इन रास्तों से निकलने दिया जाएगा।
खोजी कुत्ता पर भी ध्यान
कोविड-19 से बचाव के लिए दुधवा के इकलौते खोजी कुत्ता की भी विशेष निगरानी की जा रही है। उसके बांधे जाने वाले स्थान को सैनिटाइज करने के साथ ही केयर टेकर्स को सुरक्षा उपकरण, मास्क और सैनिटाइजर दिया गया है।
डीटीआर के वन्यजीवों को कोविड-19 से बचाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 80 कैमरे स्थापित करने के साथ ही जंगल से गुजरने वाले रास्तों पर सामान्य आवागमन बंद कर दिया गया है। महावतों को पालतू हाथियों की देखरेख के लिए विशेष गाइड लाइन जारी की गई है।
-मनोज सोनकर डीडी, डीटीआर।
... और पढ़ें

आग लगने तीन पशु झुलसे, एक की मौत

कोल्हू-क्रेशर के संचालन में बाधा न डालें पुलिसकर्मी: डीएम

लखीमपुर खीरी। लॉकडाउन के दौरान गन्ने की पेराई के लिए चीनी मिलों, कोल्हू, क्रेशर एवं खांडसारी इकाइयों का संचालन करने की अनुमति सरकार से मिली हुई है। फिर भी कुछ जगहों पर पुलिस कर्मियों द्वारा कोल्हू, क्रेशर और खांडसारी इकाइयों के संचालन में व्यवधान डाला जा रहा है। इसकी शिकायतें मिलने पर जिला गन्ना अधिकारी ब्रजेश कुमार पटेल ने मामले की जानकारी डीएम को दी। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने गन्ने की पेराई प्रभावित होने पर तुरंत संज्ञान लेते हुए एसपी पूनम को पत्र लिखकर कोल्हू, क्रेशर और खांडसारी इकाइयों के संचालन में सहयोग मांगा है। साथ ही उन्होंने कृषि उत्पादन आयुक्त के शासनादेश का हवाला देते हुए इन्हें आवश्यक सेवाओं में शामिल किए जाने की बात कही है। इसके साथ ही डीएम ने समस्त सीओ, प्रभारी निरीक्षकों, एसओ को निर्देश देने के लिए कहा है, जिससे कोल्हू-क्रेशर के संचालन में बाधा न आए। संवाद ... और पढ़ें

समाजसेवियों की मंशा, भूखे पेट न सोए कोई

लखीमपुर खीरी। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन हुआ है। बंदी के कारण लोगों का काम धंधा भी प्रभावित है। ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत उन मजदूरों के आगे है जो रोज कमाकर खाते थे। इन सभी की मदद का बीड़ा शहर के समाजसेवियों ने उठाया है। जिला प्रशासन के सहयोग से चल रहे अमर उजाला फाउंडेशन के राहत शिविर में क्वारंटीन किए गए लोगों के साथ जरूरत मंदों घर घर जाकर यह लोग लंच पैकेट बांट रहे हैं, इनकी मंशा है कि कोई भूखे पेट नहीं सोए।
जिला प्रशासन के सहयोग से अमर उजाला फाउंडेशन के राहत शिविर में रोजाना समाजसेवी और डॉक्टर पहंच रहे हैं। डॉक्टरों की टीम क्वारंटीन किए गए लोगों का तापमान चेक कर रही है तो समाजसेवी उन्हें सुबह की चाय नाश्ता और दोपहर रात का भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। राहत शिविर में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अत्यंत गरीब हैं, जिनके घर जाकर समाजसेवी परिवार को लंच पैकेट दे रहे हैं। बुधवार को कन्हैया चाट वाले, माधव चिल्ड्रेन एकेडमी के रितुराज बाजपेई, जीवन ट्रांसपोर्ट कंपनी के इंद्रेश गुप्ता एवं समाजसेवी रमेश अग्रवाल ने लंच पैकेट बांटे।
परिवार वालों को भी दिए लंच पैकेट
माधव चिल्ड्रेन एकेडमी के रितुराज बाजपेई गरीबों के लिए निरंतर भोजन बनवा रहे हैं। जरूरतमंदों को परिवार के सदस्यों के अनुसार लंच पैकेट उपलब्ध करवा रहे हैं। रितुराज बाजपेई का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान कोई भूखे पेट न रहने पाए, इसका प्रयास जारी है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us