विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखीमपुर खीरी

बुधवार, 19 फरवरी 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से हजारों किसान वंचित

गोला गोकर्णनाथ। जिले में आर्यावर्त बैंक से संबद्ध हजारों किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है, जबकि किसानों ने एक वर्ष पूर्व ही सम्मान निधि पाने के लिए औपचारिकताएं पूर्ण कर आवेदन किया था।
पहली फरवरी 2019 को बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने सीमांत कृषकों को 6000 रुपये वार्षिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देने की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद ही किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के लिए तहसील के लेखपालों के पास आवेदन पत्र जमा कर दिए। जिन किसानों के बैंक खाते इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक शाखाओं में थे उन्होंने बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, आधार और खतौनी की प्रतिलिपि भी संलग्न की थी। अपने आवेदन पत्र में उन्होंने बैंक का नाम, खाता क्रमांक और बैंक का आईएफएससी कोड नंबर भी लिखा था किंतु आवेदन पत्र जमा करने के बाद एक अप्रैल 2019 को ही इलाहाबाद यूपी ग्रामीण बैंक का विलय आर्यावर्त बैंक में हो गया। विलय के बाद बैंक का नाम तो बदल ही गया किसानों के बैंक खाता क्रमांक और बैंक का आईएफएससी कोड भी बदल गया। इस कारण आर्यावर्त बैंक के खाता धारक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिल पाई है। परेशान किसान तहसील और कृषि विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। किसानों को हर जगह से टरकाया जा रहा है।
कहीं लैप्स तो नहीं हो जाएगी किसानों की सम्मान निधि
जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि अब तक नहीं मिली है उन्हें पिछले वर्ष की 6000 और इस वर्ष की पहली 2000 की किस्त नहीं मिल सकेगी। यदि उनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में फीड हो जाता है तो उन्हें अगली किस्तें ही मिल सकेंगी
जिले में है 75 बैंक की शाखाएं
लखीमपुर खीरी जिले में आर्यावर्त बैंक की 75 शाखाएं ग्रामीण एवं नगर क्षेत्र में है। इनमें गोला गोकर्णनाथ, मोहम्मदी, पलिया कला, अहमदनगर, बमनगर, राजापुर बेनी, भल्लिया बुजुर्ग, भानपुर, भीखमपुर, संसारपुर, ढखेरवा, जलालपुर, खमरिया, मितौली, नीमगांव, रोशन नगर आदि स्थानों में स्थित है।
यूपी इलाहाबाद ग्रामीण बैंक का आर्यावर्त बैंक में विलय हो जाने के कारण बैंक का आईएफएससी कोड किसानों के खाता क्रमांक और बैंक का नाम बदल जाने के कारण किसानों को पीएम सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है।
टीएम सिंह उप निदेशक कृषि लखीमपुर खीरी।
... और पढ़ें

ओवरहाइट गन्ना भरे ट्रक से छुए बिजली के तार, हेल्पर झुलसा

महेवागंज। ओवरलोड और ओवरहाइट गन्ना भरकर चीनी मिल जा रहा एक ट्रक एलटी लाइन से छू गया, जिससे ट्रक में उतरे करंट से ट्रक का हेल्पर गंभीर रूप से झुलस गया। घर वालों ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।
फूलबेहड़ थाना क्षेत्र के पतरासी गांव निवासी अतीक ने बताया कि उसका भाई सलीम (17) गन्ना ट्रक पर हेल्परी करता है। रविवार को सदर कोतवाली के उमरिया गांव स्थित खंभारखेड़ा चीनी मिल के गन्ना क्रय केंद्र पर एक ट्रक में गन्ना लोड हुआ। सलीम उसी ट्रक में बैठा था। गन्ना लोड कर चालक ने ट्रक आगे बढ़ाया। अगले पहिये में ईंट का टुकड़ा फंस गया। इस पर चालक ने हेल्पर सलीम से ईंट हटाने को कहा। घर वालों ने बताया कि सलीम खिड़की पकड़कर नीचे उतरा तो वह करंट की चपेट में आकर झुलस गया। यह देख चालक के होश उड़ गए। उसने फौरन ट्रक को एचटी लाइन से दूर किया। झुलसे हेल्पर को घर वाले निजी वाहन से लेकर जिला अस्पताल पहुंचे और उसे भर्ती कराया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ट्रक में ओवर हाइट गन्ना भरे होने से एचटी लाइन का तार छू गया। इससे ट्रक में करंट उतरने से यह हादसा हुआ।
... और पढ़ें

33 केवी का केबिल कटने से कई मोहल्लों की बिजली ठप

लखीमपुर खीरी। छाउछ में पीलीभीत-बस्ती हाईवे के चौड़ीकरण के लिए रविवार को शाम 4.30 बजे खुदाई के दौरान जेसीबी की चपेट में आने से 33 केवी का केबल कट गया, जिससे गढ़ी और कलक्ट्रेट उपकेंद्र की बिजली ठप हो गई करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद गढ़ी उपकेंद्र की सप्लाई बहाल कर दी गई, लेकिन कलक्ट्रेट उपकेंद्र की सप्लाई बहाल नहीं हो सकी है। इससे शहर के मोहल्ला शाहपुरा कोठी, नौरंगाबाद, ऑफिसर कॉलोनी समेत कई मोहल्लों में अंधेरा छा गया है। एसडीओ अनुराग शर्मा ने बताया कि केबल को सही करने में 10 से 12 घंटे लग सकते हैं। कलक्ट्रेट स्थित उपकेंद्र को दूसरे फीडर से जोड़कर सप्लाई चालू करने के प्रयास किए जा रहे हैं। रात नौ बजे तक सप्लाई बहाल कर दी जाएगी। संवाद ... और पढ़ें

दुधवा टाइगर रिजर्व में मिला बाघिन का शव

बांकेगंज (लखीमुपर-खीरी)। दुधवा टाइगर रिजर्व के किशनपुर वन्यजीव विहार में बुधवार सुबह बाघिन का शव मिलने से टाइगर रिजर्व प्रशासन में हड़कंप मच गया। शव क्षेत्रीय वनाधिकारी रामबरन यादव ने सुबह करीब 7.30 बजे गश्त के दौरान देखा और उच्चाधिकारियों को सूचना दी। मृत बाघिन की उम्र लगभग 10 वर्ष बताई जा रही है।
दुधवा नेशनल पार्क के उपनिदेशक मनोज सोनकर ने बताया कि बुधवार सुबह 7.30 बजे किशनपुर वन्यजीव विहार अंतर्गत कटैया बीट में झादीताल स्थित पक्के मचान के पास क्षेत्रीय वन अधिकारी रामबरन यादव ने गश्त के दौरान एक मादा बाघ का शव देखा। उन्होंने इसकी सूचना उच्च अधिकारियों को दी। सूचना पाकर तत्काल फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक, दुधवा टाइगर रिजर्व बफरजोन के उपनिदेशक डॉ. अनिल कुमार पटेल, पार्क के पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. दयाशंकर, विश्व प्रकृति निधि-भारत के समन्वयक डॉ. मुदित गुप्ता घटनास्थल पर पहुंचे।
सभी अधिकारियों ने शव और घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण किया। पाया गया कि बाघिन के गर्दन और सिर पर किसी अन्य हिंसक जानवर ने आक्रमण कर चोट पहुंचाई और उसका कुछ भाग खा लिया। प्रथम दृष्ट्या बाघिन की मृत्यु आपसी संघर्ष में होना प्रतीत होती है। बाघिन के सभी अंग सुरक्षित पाए गए।
बाघिन का शव पोस्टमार्टम के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के मानक और प्रक्रिया के अनुसार पशु चिकित्सा अधिकारियों का पैनल गठित किया गया है। जिसमें आवीआरआई बरेली के पशु चिकित्सक शामिल हैं। मामले की जानकारी मिलते ही मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक एवं प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) सुनील पांडेय मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का मुआयना किया।
... और पढ़ें

तराई वासियों को कोर्ट से जगी ट्रेन संचालन की उम्मीद

लखीमपुर खीरी। मैलानी-नानपारा रेल प्रखंड पर बंद हुई ट्रेनों का संचालन कोर्ट के हस्तक्षेप के कारण दोबारा चालू होने की उम्मीद तराई क्षेत्र के लोगों को बंध गई है।
लखीमपुर और मैलानी के बीच ब्रॉडगेज ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद रेलवे बोर्ड ने 16 फरवरी को मैलानी-नानपारा के बीच चल रही मीटरगेज की ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। रेलवे बोर्ड ने कोर्ट के आदेश पर ट्रेनों का संचालन बंद करने की बात कही थी। ट्रेनों के बंद होने से पूर्व जागरूक लोगों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रेल बोर्ड के निर्णय को चुनौती दी थी। याचिकाओं पर 17 फरवरी को सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने मैलानी-नानपारा की टीरगेज ट्रेनों के बंद करने पर जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा है कि किस आदेश से ट्रेनों का संचालन रोका गया। सुनवाई के समय याची की ओर से कहा गया कि रेलवे विभाग जब तक नए ट्रेक का अपग्रेडेशन न कर दे तब तक मीटरगेज का संचालन जारी रखा जाए। कोर्ट के कड़े रुख से पलिया, भीरा, बेलरायां, तिकुनियां, मझरा, बिछिया, मिहीपुरवा स्टेशन के आसपास के रहने वाले सैकड़ों गांवों के लोगों में मीटरगेज ट्रेनों का संचालन एक बार शुरू फिर से शुरू होने की उम्मीद बंध गई है।
... और पढ़ें

यूपी: लखीमपुर खीरी के किशनपुर सेंक्चुरी में मिला बाघिन का शव, कई जगह चोट के निशान

दुधवा टाइगर रिजर्व के किशनपुर वन्यजीव विहार में क्षेत्रीय वन अधिकारी को बुधवार सुबह गश्त के दौरान एक मादा बाघ का शव मिला। सूचना पर फील्ड निदेशक, उप निदेशक, पार्क के पशु चिकित्सा अधिकारी, विश्व प्रकृति निधि-भारत के समन्वयक मुदित गुप्ता घटनास्थल पर पहुंचे।

जांच पड़ताल में बाघिन के गर्दन और सिर पर किसी परभक्षी द्वारा आक्रमण के निशान मिले। उसके शरीर पर चोट लगी हुई थी और कुछ भागों पर खाने के निशान थे। अफसरों ने बताया कि प्रथम दृष्टिया आपसी संघर्ष में मृत्यु का मामला लग रहा है। बाघिन के सभी अंग सुरक्षित पाये गये।

पोस्टमार्टम के लिए राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण के मानक प्रचालन प्रक्रिया के अनुरुप पशु चिकित्सा अधिकारियों का दल, जिसमें आईवीआरआई के पशु चिकित्सक भी शामिल होंगे, उक्त बाघिन के शव विच्छेदन का कार्य करेगा। 

बाघिन का शव मिलने की जानकारी पर मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक और प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव सुनील पांडेय भी घटनास्थल के लिए रवाना हो गए। बाघिन की उम्र करीब 10 वर्ष है।
... और पढ़ें

बजट से सभी वर्गों को साधने की कोशिश

लखीमपुर खीरी। सूबे के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मंगलवार को सदन में वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया। बजट में सभी वर्गों को साधने का प्रयास किया गया लेकिन किसान और विपक्ष के नेताओं को बजट रास नहीं आया। उन्होंने कहा कि बजट में कुछ नया नहीं है। यह सिर्फ प्रदेश वासियों के लिए लालीपॉप साबित होगा। इससे जनता को केवल निराशा ही हाथ लगने वाली है। जनता के लिए यह बजट एक धोखा है। युवाओं के लिए शिक्षा प्रोत्साहन योजना और युवा उद्यमिता विकास अभियान को सराहा गया।
धार्मिक स्थलों का विकास अच्छा कदम
सरकार ने श्रीराम नगरी अयोध्या में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए 500 करोड़ रुपये और हाई लेवल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पांच करोड़ का बजट, काशी विश्वनाथ मंदिर के लिए 200 करोड़, काशी में सांस्कृतिक केंद्र के लिए 180 करोड़, तुलसी स्मारक भवन के लिए 10 करोड़, वैदिक विज्ञान केंद्र के लिए 18 करोड़, अयोध्या, मथुरा, वृंदावन को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा है जो सराहनीय है।
-कृष्ण कुमार पांडे महामंत्री श्री रामायण सभा समिति गोला
युवाओं के लिए ज्यादा हितकारी
बहुत ही सराहनीय बजट है, बजट का समर्थन इसलिए करते हैं, क्योंकि यह बजट सभी के हित के लिए है। साथ ही युवा लोगों के लिए ज्यादा हितकारी है। बजट में किसानों सुरक्षा और शिक्षा के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं बनाई गई हैं।
- श्रीप्रकाश सिंह भदौरिया शिक्षक गोला।
सिर्फ खानापूर्ति, हर किसी को निराशा
बजट में महिलाओं और किसानों को हर बार निराशा ही हाथ लगी है। इस बजट में युवाओं को रोजगार देने, महिलाओं की उम्मीदों और किसान हित की बात तो कही जा रही है पर इसमें सरकार का कोई विजन नहीं दिख रहा है। इससे बजट में खानापूर्ति कर आम जनता को लुभाने का काम किया गया है।
-अवधेश सिंह, गोला
किसानों को कुछ नहीं मिला
उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट में अपने चुनाव घोषणापत्र में किए वायदे के मुताबिक किसानों को कुछ नहीं दिया। किसानों की आय दोगुनी करने, 14 दिन में गन्ने का भुगतान कराने, भूमिहीन कृषक मजदूरों को दो लाख तक का निशुल्क सुरक्षा बीमा, किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया था, किंतु बजट में किसानों को कुछ नहीं मिला। 500 करोड़ से मुख्यमंत्री किसान दुर्घटना कल्याण बीमा नाम से नई योजना की शुरुआत की है उसमें भी किसानों को क्या मिलेगा यह आने वाला वक्त बताएगा।
-श्रीकृष्ण वर्मा, जिलाध्यक्ष राकिमसं
महिलाओं के लिए कुछ नहीं
बजट से महिलाओं को निराशा हुई है। क्योंकि महिलाओं के लिए सरकार ने बजट में कोई प्रावधान नहीं किया। सिर्फ कामकाजी महिलाओं को 112 नंबर पर कॉल कर घर पहुंचने की सुरक्षा मुहैया कराई, जो पहले से ही चली आ रही है।
-पूनम जायसवाल गृहणी, गोला
पर्यटन और पुलिस को चुस्क बनाने पर जोर
पर्यटन एवं पुलिस को चुस्त दुरुस्त करने पर ध्यान दिया गया है। खेती, किसानों के उत्थान के लिए तमाम घोषणाएं हैं। इसके लिए किस सीमा तक बजट प्रस्ताव का क्रियान्वयन होगा, यह देखने वाला होगा
-डॉ. डीएन मालपानी
प्राचार्य युवराजदत्त डिग्री कॉलेज
युवाओं के लिए बहुत कुछ
इंफ्रास्टचर, शिक्षा, स्वास्थ्य और युवाओं के लिए हर जिले में युवा हब बनाने का एलान स्वागत योग्य है। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर और प्रदेश के विकास को गति मिलेगी।
-अनुराग तिवारी, सीए
भाजपा ने कहा-प्रदेश के विकास को मिलेगी गति, विपक्ष बोला-जनता के हाथ लगेगी निराशा
बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा गया है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, बुजुर्ग, किसान पर विशेष फोकस है। आम आदमी के लिए यह लाभकारी साबित होगा। प्रदेश के विकास को गति मिलेगी।
-सुनील सिंह, जिलाध्यक्ष, भाजपा
बजट में कुछ नया नहीं है। यह सिर्फ प्रदेश वासियों के लिए लालीपॉप साबित होगा। इससे जनता को केवल निराशा हाथ लगने वाली है। जनता के लिए यह बजट एक धोखा है।
-प्रहलाद पटेल, जिलाध्यक्ष कांग्रेस
यूपी सरकार का विधानसभा में पेश बजट जनता की आशाओं और आकांक्षाओं के साथ छलावा है। इस बजट से प्रदेश का विकास और यहां की 22 करोड़ जनता का कल्याण संभव नहीं हैै। बजट में जो भी बड़े दावे/वादे किए गए हैं, वे पिछले अनुभवों के आधार पर काफी खोखले और कागजी लगते हैं।
-विपिन गौतम, जिलाध्यक्ष, बसपा
बजट पूरी तरह से औपचारिक है। चार एक्सप्रेस वे की जो बात की है। इनके प्रोजेक्ट किस दिशा में आगे बढ़े हें वह दिखाई नहीं दे रहे। जबकि 80 प्रतिशत जमीन हम लोग ले चुके थे। यूथ के लिए इंटर्नशिप सिर्फ एक जुमला साबित होगी।
-शशांक यादव, एमएलसी, समाजवादी पार्टी
... और पढ़ें

बंदी की जिला अस्पताल में मौत

लखीमपुर खीरी। जिला जेल में छेड़छाड़ के मामले में निरुद्ध बंदी की मंगलवार की सुबह अचानक तबियत बिगड़ गई। जेल प्रशासन ने बंदी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। जेल प्रशासन ने बंदी की मौत की सूचना उसके परिवार वालों को दी है।
जेल अधीक्षक आरके पटेल ने बताया कि कोतवाली मोहम्मदी पुलिस ने कसबा बरवर निवासी राजीव बाजपेई (61) को छेड़छाड़, मारपीट और धमकी के मामले में गिरफ्तार कर मई 2017 को जेल भेजा था। तब से बंदी जेल में निरुद्ध था। मंगलवार की सुबह करीब 11 बजे बंदी राजीव की अचानक तबियत बिगड़ गई। सूचना पर जेल अधीक्षक आरबी पटेल, जेलर पंकज सिंह डॉक्टरों के साथ तत्काल मौके पर पहुंच गए। डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद हालत गंभीर देख बंदी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां दोपहर करीब एक बजे बंदी ने दम तोड़ दिया। उसकी मौत की सूचना मिलते ही जेल प्रशासन में अफरातफरी मच गई। जेल अधीक्षक ने बताया कि बंदी की तबियत बिगड़ने और मौत की सूचना उसके परिवार वालों को भेजी जा चुकी है, लेकिन परिवार वाले शाम तक नहीं पहुंचे है। जिससे शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका है।
... और पढ़ें

करोड़ों खर्च, फिर भी किसानों के काम न आईं छोटी मंडियां

लखीमपुर खीरी। किसानों को उनके घर के पास ही फसल का उचित समर्थन मूल्य और मंडी की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 10 किमी की परिधि में एग्रीकल्चर मार्केटिंग हब (एएमएच) बनाए गए हैं, लेकिन यह किसानों के काम नहीं आ रहे है। वर्ष 2011 से 2014 तक जनपद के अलग-अलग 68 गांवों में एएमएच स्थापित किए गए हैं, जिनमें नीलामी चबूतरे और दुकानें बनी हैं। इनके निर्माण पर करीब 16.60 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं, जिसका फायदा अब तक निर्माण एजेंसी और ठेकेदारों ने उठाया है। वहीं किसानों के लिए एएमएच सिर्फ सफेद हाथी बने हुए हैं।
गांवों में एएमएच को निश्चित दूरी के मानक के हिसाब से स्थापित किया गया है, जहां पर किसानों को मंडी की भांति सुविधा उपलब्ध करानी थी। इसके लिए एएमएच में बनी दुकानें आवंटित की जा चुकी हैं, लेकिन कहीं दुकानदार नजर नहीं आते और न ही दुकानें खुलती हैं। कई जगहों पर दुकानें आवंटित नहीं हो सकी हैं। हालात यह हैं कि किसानों की सुविधा के लिए बनाए गए एएमएच सालों बाद भी शुरू नहीं हो सके हैं। इनमें व्यावसायिक गतिविधियां संचालित नहीं हो पाई हैं, तो दूसरी ओर देखरेख के अभाव में चबूतरे, टिन शेड जर्जर होने लगे हैं। लखीमपुर मंडी के क्षेत्र में 16 एएमएच बनाए गए हैैं। इनमें धौरहरा तहसील मुख्यालय पर बनाए गए एएमएच में तो चबूतरे पर रैन बसेरा बना दिया गया है। दुकानों को आवंटित कर दिया गया है, लेकिन इनमें व्यापार नहीं हो रहा है और न ही व्यापारी बैैठ रहे हैं।
कर्मचारियों की कागजों पर तैनाती
एएमएच की देखरेख और संचालन कराने के लिए इनमें कर्मचारियों की तैनाती की गई है। मसलन कुछ एएमएच में मंडी निरीक्षकों की तैनाती है, तो कहीं सुरक्षा गार्ड और मंडी सहायकों की तैनाती है। हकीकत में ड्यूटी करना तो दूर, इनमें झांकने तक कोई नहीं जाता। इसका भी कारण है कि मंडियों में ज्यादातर पद रिक्त हैं, जिससे इनमें कर्मचारियों की तैनाती संभव नहीं हो पा रही है।
अन्य व्यापारियों को दुकानें आवंटित करने के आदेश
मंडी परिषद ने अन्य व्यापारियों को दुकानें आवंटित करने के आदेश दिए हैं। इनमें अनाज की खरीद-फरोख्त की योजना फेल होने के चलते अन्य व्यापारियों को दुकानें आवंटित करके शुल्क भरपाई करने की मंशा से ऐसा किया गया है। हालांकि इस आदेश पर भी अब तक अमल नहीं कराया जा सका है।
... और पढ़ें

जंगल को आग से बचाने के लिए 25 क्रू स्टेशन बनाए

लखीमपुर खीरी। जंगलों में गर्मी के दौरान आग लगने की घटनाओं को रोकने के लिए वन विभाग ने प्रत्येक रेंज में क्रू स्टेशन बनाए हैं, जो सेटेलाइट के जरिये जीपीएस से जुड़े रहेंगे। इन स्टेशनों पर गाड़ी समेत स्टाफ तैनात किया गया है, जो जंगल में आग लगने पर कंट्रोल रूम को सूचना देगा। साथ ही मौके पर पहुंचकर आग पर काबू करेगा। जंगल किनारे बसे ग्रामीणों को भी अलर्ट किया गया है कि गन्ने की पत्ती खेतों में न जलाएं। दुधवा पार्क और बफर जोन में जहां पर मोबाइल नेटवर्क नहीं है, वहां पर वायरलेस सिस्टम लगाए जा रहे हैं।
जंगल में फायर सीजन की शुरुआत हो गई है, जो 15 फरवरी से 15 जून तक रहता है। साउथ प्रभाग के एसडीओ रविशंकर शुक्ला ने बताया कि फायर सर्वे ऑफ इंडिया ने फायर अलर्ट सॉफ्टवेयर डेवलप किया है, जिस पर सभी वन कर्मी, रेंज और बीट के अधिकारी भी रजिस्टर्ड हैैं। जंगल में कहीं भी आग लगने पर जीपीएस से संदेश वनकर्मियों के मोबाइल पर पहुंचेगा, जिसके बाद क्रू स्टेशन से टीम मौके पर जाकर आग पर नियंत्रण करेगी। साउथ डिवीजन की चार रेंज, बफर जोन की 12 रेंज और दुधवा पार्क की नौ रेंज में क्रू स्टेशन बनाए गए हैं। दुधवा पार्क और बफर जोन के बॉर्डर इलाकों में मोबाइल नेटवर्क नहीं रहता है, जिससे इन क्षेत्रों में वायरलेस सिस्टम लगाए जा रहे हैं। इन क्षेत्रों की टीमें वायरलेस से कनेक्ट रहेंगी।
क्रू स्टेशनों पर 24 घंटे टीमें ड्यूटी करेंगी। सेटेलाइट से जंगल की मॉनिटरिंग की जा रही है, जो जीपीएस लोकेशन के जरिये सूचना एसएमएस से भेजेंगे। आग पर काबू पाने के लिए टीमों को आवश्यक साजो-सामान उपलब्ध करा दिए गए हैं। कंट्रोल रूम के नंबर 05872-272868 और 7839435104 पर फोन करके कोई भी नागरिक सूचना दर्ज करा सकता है।
- रविशंकर शुक्ला, एसडीओ, साउथ डिवीजन
... और पढ़ें

चीन में कोरोना की बीमारी...यहां बाजार पर दिखा ‘वायरस’ का असर

लखीमपुर खीरी। चीन से फैले कोरोना वायरस का असर जिले में भी दिखने लगा है। फिलहाल राहत भरी खबर यह है कि चीन में रहने वाले जिले के कुल 27 लोग पूरी तरह से सकुशल है। मगर बच्चों के खिलौने हों या फिर सजावटी आइटम एवं दवाइयां। जिले का बाजार पूरी तरह से इस वायरस की चपेट में हैं।
बताते हैं कि चीन में अधिकतर कंपनियों में ताला पड़ गया है। ऐसे में उत्पादन ठप होने से देश में माल की सप्लाई ठीक तरह से नहीं हो पा रही है। बाजार में कुछ ऐसे प्रोडक्ट हैं जो चीन से ही आयात होते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी उपकरण है जो बनते तो भारत में हैं। मगर, उसके पार्ट्स चीन से आते हैं। इसमें दवाइयां, मोबाइल, टीवी में लगने वाले पार्ट्स शामिल हैं। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते जो माल बंदरगाह के रास्ते भारत आ चुका है वह भी वायरस फैलने के डर से उतारा नहीं जा रहा है। ऐसे में दवा व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि जेनेरिक दवाएं हो या फिर अन्य दवाइयां। इनमे से अधिकतर को बनाने में जो कच्चा माल लगता है वह चीन से आयात होता है। वहीं मोबाइल और इलेक्ट्रानिक उपकरण के दाम भी दस से बीस प्रतिशत तक बढ़ गए हैं। जिससे बाजार के साथ -साथ आम आदमी भी प्रभावित होने लगा है।
... और पढ़ें

बदमाशों ने चौकीदार दंपती को बंधक बनाकर स्कूल में की लूटपाट

गोला गोकर्णनाथ। हैदराबाद थाना क्षेत्र में स्थित एक कान्वेंट स्कूल में सोमवार की रात तीन बदमाश घुस गए। बदमाशों ने चौकीदार व उसकी पत्नी को बंधक बना लिया और लूटपाट शुरू कर दी। चौकीदार की पत्नी का कहना है कि बदमाशों ने उससे सामूहिक दुष्कर्म किया, लेकिन पुलिस ने दुष्कर्म की बात तहरीर से हटवा दी। बदमाश तीन हजार रुपये नकद समेत करीब 50 हजार का सामान लूट ले गए।
गोला कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी व्यक्ति व उसकी पत्नी थाना हैदराबाद क्षेत्र में स्थित एक कान्वेंट स्कूल में चौकीदारी का काम करते हैं। चौकीदार ने बताया कि सोमवार की आधी रात दीवार कूदकर तीन बदमाश स्कूल के अंदर घुस आए। उसे व उसकी पत्नी को गन प्वाइंट पर लेकर बंधक बना लिया और दोनों की जमकर पिटाई की। बदमाश मारपीट कर मोबाइल, तीन हजार रुपये नकद, सोलर लाइट पैनल आदि उठा ले गए। महिला का आरोप है कि बदमाशों ने उससे सामूहिक दुष्कर्म किया। शोर मचाने पर जान से मार देने की धमकी देते हुए भाग निकले। बदमाशों के जाने के बाद उसने शोर शराबा कर घटना की सूचना स्कूल संचालक और पुलिस को दी। सूचना पर एसओ धर्मदास सिद्धार्थ फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। आसपास के लोगों से घटना की जानकारी ली। पीड़ित महिला से भी पूछताछ की। पीड़ित महिला का कहना है कि पुलिस ने तहरीर से सामूहिक दुष्कर्म की बात नहीं लिखाई है।
लूट-दुष्कर्म की जो घटना बताई जा रही है। वह निराधार है। स्कूल संचालक ने तीन हजार रुपये नकद, मोबाइल, दीवार घड़ी, टार्च, सोलर लाइट की चोरी की तहरीर दी है, जिस पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। पूरे मामले की जांच की जा रही है। शीघ्र ही घटना का खुलासा किया जाएगा।
-धर्मदास सिद्धार्थ, थानाध्यक्ष हैदराबाद
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड: पहले दिन 4877 परीक्षार्थियों ने छोड़ी हिंदी की परीक्षा

लखीमपुर खीरी। यूपी बोर्ड परीक्षा का मंगलवार से आगाज हो गया। परीक्षा दो पालियों में संपन्न हुई। पहली पॉली में हाईस्कूल के हिंदी एवं प्रारंभिक हिंदी और दूसरी पॉली में इंटरमीडिएट के हिंदी विषय का पेपर हुआ। दोनों पालियों की परीक्षा शांति पूर्वक संपन्न हुई। हाईस्कूल के हिंदी विषय के पेपर में 3718 और इंटर में 1159 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस प्रकार पहले दिन 4877 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।
डीआईओएस कार्यालय में स्थित कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार हाईस्कूल के हिंदी विषय की परीक्षा के लिए 48722 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 45004 ही शामिल हुए और 3718 अनुपस्थित रहे।
बीईओ की मनमानी से कक्ष निरीक्षकों का पड़ा संकट
बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक लगाए गए थे। इसके लिए डीएम ने शिक्षकों को रिलीव करने के लिए बीएसए और बीईओ को निर्देशित किया था। मगर, बीईओ ने शिक्षकों को रिलीव नहीं किया। इससे इस्लामिया इंटर कॉलेज लखीमपुर, जिला पंचायत इंटर कॉलेज कालाआम और आरकेयू इंटर कॉलेज पड़रिया तुला में कक्ष निरीक्षकों की कमी पड़ गई। केंद्र व्यवस्थापको ने इसक सूचना कंट्रोल रूम को दी, जिससे रिजर्व कक्ष निरीक्षकों को भेजना पड़ा।
डीएम एवं सहायक निदेशक शिक्षा ने केंद्रों पर मारा छापा
बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के लिए शासन से लेकर जिला प्रशासन बेहद सतर्क रहा। सीसीटीवी, वॉयस रिकार्डर के साथ राउटर लगे होने के बावजूद सचल दल सहित डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने जीजीआईसी, जीआईसी और सहायक शिक्षा निदेशक लखनऊ दीपा त्रिपाठी ने जिले के केंद्रों पर छापा मारा। एडी दीपा त्रिपाठी ने गोवर्धन लाल इंटर कॉलेज बनिकापुर, एसबी पटेल शिक्षण संस्थान बेहजम, राजरानी माता शिक्षा निकेतन, कन्हैया इंटर कॉलेज सहित नीमगांव स्थित किसान इंटर कॉलेज पर सुबह की पाली में छापा मारा। उसके बाद दूसरी पाली में इंटर का पेपर शुरू होने पर उन्होंने केंद्रों का निरीक्षण करते हुए डीआईओएस कार्यालय के मॉनिटरिंग सेल से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील केंद्र देखे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us