विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

अनोखा विरोध: कलक्ट्रेट के बाहर 25 रुपये प्रति किलो बेचा प्याज, खरीदारों की उमड़ी भीड़

वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट के गेट पर महंगाई के विरोध प्याज की सेल लगाई।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

लखीमपुर खीरी

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

जमीन के विवाद में भाभी-देवर घायल

महेवागंज। फूलबेहड़ थाना क्षेत्र के गांव इदईपुरवा में जमीन विवाद को लेकर दो भाइयों और उनके परिवारजनों के बीच मारपीट हो गई। आरोप है कि भतीजे ने अपने छोटे चाचा और चाची पर धारदार औजार से हमला कर दिया। पुलिस ने घायलों का मेडिकल परीक्षण करवाकर रिपोर्ट दर्ज कर ली है।
इंदईपुरवा गांव निवासी पदमा ने बताया कि रविवार को पड़ोस में रहने वाले जेठ मंगू लाल अपने मकान का निर्माण करा रहे थे और मकान के पिलर उसकी जमीन के हिस्से में बनने लगे थे जिसका उसने विरोध किया। इस पर मंगू का बेटा राजेश झगड़े पर आमादा हो गया और चाची पदमा पर बांके से हमला बोल दिया। साथ ही उसने चाची का बचाव करने के चलते अपने छोटे चाचा रामलखन पर भी वार किया। इससे दोनों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस को देखकर आरोपी राजेश मौके से फरार हो गया। संवाद
... और पढ़ें

खपरैल-पटवा बाजार में लगी आग तो दिल्ली जैसा अग्निकांड तय

लखीमपुर खीरी। दिल्ली में एक फैक्टरी में लगी भीषण आग से 45 लोगों की जान चली गई, अगर ऐसा हादसा लखीमपुर में हुआ तो तस्वीर दिल्ली से भी अधिक भयावह होगी। यहां के खपरैल बाजार, पटवा बाजार और सब्जी मंडी आदि बाजारों के तंगहाल गलियों में बसे होने के कारण यहां न तो फायर ब्रिगेड की गाड़ी जा सकती है और न ही आग से निपटने के लिए न कोई संसाधन उपलब्ध हैं।

स्थान खपरैल बाजार
यह बाजार क्षेत्र का प्रमुख बाजार है। इस बाजार में एक हजार से अधिक दुकानें हैं। दुकानदारों के सड़क तक सामान रखने से रास्ते अब गलियां बन चुके हैं। प्रतिदिन हजारों की संख्या में महिलाएं, बच्चे और पुरुष यहां खरीदारी करने आते हैं।

स्थान पटवा बाजार
खपरैल बाजार की तरह ही कुछ ऐसा ही हाल पटवा बाजार का भी है। यह बाजार लोहा मंडी में सजती है। वैसे बाजार के रास्ते तो काफी चौड़े हैं लेकिन दुकानें सड़क तक लगी होने से रास्ते गायब हो जाते है और दो से अधिक लोग एक साथ निकल नहीं पाते हैं।

स्थान जवाहर बाजार
जवाहर बाजार में भी सैकड़ों दुकानें हैं और यह बाजार भी काफी सकरी गलियों में स्थित है। अधिकतर दुकानों पर आग से निपटने के इंतजाम ही नहीं है। साथ ही इस बाजार में भी काफी भीड़भाड़ रहती है। यहां सुबह और शाम हालात यह हो जाते हैं कि बाजार से निकलना भी मुश्किल हो जाता है।

पहले भी हो चुके हैं कई हादसे
खपरैल बाजार के पास एक अग्निशमन केंद्र है लेकिन फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बाजार के अंदर नहीं पहुंच पाती है। पिछले छह सालों में साड़ी की एक दुकान में दो बार आग लग चुकी है। इसके अलावा दो साल पहले सब्जी मंडी में भी सिलिंडर फटने से आग लग गई थी। इस घटना में भी कई लोग झुलस गए थे और तब भी फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंच पाई थी।
नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वह शहर की तंग गलियों को चिह्नित करें ताकि वहां अतिक्रमण अभियान चलाकर सड़क को चौड़ा किया जा सके। इसके अलावा आपात स्थिति से निपटने के लिए भी इंतजाम किये जाएं।
-डॉ. अरुण कुमार सिंह, एसडीएम सदर
... और पढ़ें

सुनाई नहीं हुई तो किसान करेेंगे जेल भरो आंदोलन

गोला गोकर्णनाथ। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला प्रभारी अंजनी कुमार दीक्षित के नेतृत्व में किसान नेताओं ने कोतवाली में ज्ञापन देकर पत्ती जलाने को लेकर किसानों का उत्पीड़न बंद हो या उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की।
कोतवाली में इंस्पेक्टर डीपी तिवारी की अनुपस्थित होने के कारण नगर चौकी इंचार्ज लल्ला गोस्वामी को सौंपे ज्ञापन में किसान नेताओं ने कहा है कि आर्थिक तंगी से किसान टूट चुका है। बकाया गन्ना भुगतान न होने से किसानों के खेती के कार्य बंद होने की स्थिति में हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना चीनी मिल मालिक कर रहे हैं। 14 दिन के अंदर गन्ना भुगतान होना चाहिए समय अधिक लगने पर 15 प्रतिशत ब्याज सहित भुगतान करने का आदेश दिया था। पुलिस और प्रशासन चीनी मिल मालिकों पर तो कोई कार्रवाई नहीं कर पा रहा उल्टे किसानों को पराली और गन्ने की पत्ती जलाने के नाम पर उत्पीड़न किया जा रहा है। मुकदमे दर्ज हो रहे हैं और जुर्माना वसूला जा रहा है जिससे किसान काफी परेशान है। किसान नेताओं ने मांग की कि तीन वर्षों से गन्ने पर एक भी पैसा नहीं बढ़ाया गया है गन्ने का रेट डेढ़ गुना घोषित किया जाना चाहिए। सुनवाई न हुई तो किसान जेल भरो आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे। इस मौके पर श्रवणकुमार यादव, बालगोविंद, कलामुद्दीन, राकेश सिंह, देवलाल, रोशन कुमार, दिनेश कुमार, नत्थू लाल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सदर कोतवाली और गोला में पूर्व विधायक के आवास पर नजरबंद हुए सपाई

लखीमपुर खीरी। उन्नाव दुष्कर्म कांड और कानून व्यवस्था को लेकर धरना-प्रदर्शन करने की तैयारी में जुटे सपा कार्यकर्ताओं को सदर कोतवाली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। उन्हें कोतवाली ले आई, जहां कार्यकर्ता जमीन पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे। सभी को उप मुख्यमंत्री के जाने के बाद रिहा कर दिया गया। उधर गोला में सपा के पूर्व विधायक के आवास पर पांच घंटे तक कार्यकर्ताओं को नजरबंद रखा गया। सपा कार्यकर्ताओं ने इसे पुलिस की तानाशाही करार दिया है।
उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का हेलीकाप्टर पुलिस लाइंस में उतरता था। उनके आने से कुछ देर पहले पुलिस को भनक लगी कि सपा कार्यालय लोहिया भवन पर कुछ कार्यकर्ता उपमुख्यमंत्री को काले झंडे दिखाकर लखीमपुर आने का विरोध करेंगे। इस पर शहर कोतवाल अजय प्रकाश मिश्रा लोहिया भवन पहुंचे। उन्होंने धरना-प्रदर्शन करने की तैयारी में जुटे सपा लोहिया वाहिनी के पूर्व जिलाध्यक्ष रियाजउल्ला खां, तारिक अहमद, जमीर अहमद, पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष अमित वर्मा, विनय मिश्रा, त्रिभुवन सिंह 12 से अधिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। सभी को कोतवाली लाकर बैठा दिया। कोतवाली पहुंचे कार्यकर्ता जमीन पर बैठ गए और नारेबाजी करने लगे।
गोला गोकर्णनाथ। लखीमपुर में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा के आगमन के दृष्टिगत गोला में सपा के पूर्व विधायक विनय तिवारी के आवास पर कोतवाली पुलिस ने सपा कार्यकर्ता आकाश लाला, पंकज लाला, रजत गुप्ता, बॉबी वर्मा को पांच घंटे तक नजरबंद रखा। 14 नवंबर को जमुनाबाद फार्म स्थिति कृषि महाविद्यालय का उद्घाटन करने आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पहले सपा कार्यकर्ताओं ने मुख्य द्वार पर फीता बांधकर उद्घाटन कर दिया था। जिससे पुलिस की काफी किरकिरी हुई थी। पुलिस ने डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के कार्यक्रम में कोई व्यवधान न पड़े इसलिए सपा कार्यकर्ताओं को पूर्व विधायक के आवास पर दोपहर 12:00 बजे से शाम पांच बजे तक नजर बंद रखा। घर के बाहर नगर चौकी इंचार्ज लल्ला गोस्वामी, एसआई गजेंद्र सिंह कई पुलिस वाले मौजूद रहे। सपा कार्यकर्ताओं का कहना है कि जब कभी भाजपा के किसी बड़े नेता का कार्यक्रम होता है तो पुलिस हमेशा उनका इसी तरह उत्पीड़न करती है।
... और पढ़ें

रंगोली में प्रांशी और अलका रही अव्वल

मोहम्मदी। राधा कृष्ण विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में रविवार को रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें प्राइमरी, जूनियर व सीनियर वर्ग के बच्चों ने भाग लिया।
प्राइमरी वर्ग की प्रतियोगिता में प्रांशी पाल और उसकी टीम में प्राची, अलका, अंशिका गौतम को अव्वल घोषित किया गया। जूनियर वर्ग में रूपांशी वर्मा व उसकी टीम में संगीता अवस्थी, अंशिका गोयल, मिथिलेश कुमारी, अंजली सिंह को अव्वल घोषित किया गया और सीनियर वर्ग में हीरा खातून व उसकी टीम की शुभी गुप्ता, कशिश यादव, सुनैना देवी, मनप्रीत कौर, राधा देवी, अर्चना सिंह, काजल बाजपेई, मुस्कान गोस्वामी, कोमल सिंह, सोनिया, स्वाती गुप्ता, प्रीति गिरि को अव्वल घोषित किया गया।
इस प्रतियोगिता का मूल्यांकन रामनाथ, मयंक मिश्रा, दधिबल और अमित बाजपेई ने किया। सभी ने बच्चों की कला प्रियता की प्रशंसा की। प्रतियोगिता प्रमुख सुनील ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य राम कुमार यादव समेत सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

अपहरण के चक्कर में मोहम्मदी में हंगामा, चंद घंटों में खुला छात्रा का ड्रामा

मोहम्मदी (लखीमपुर)। कसबे के एक इंटर कॉलेज की 17 वर्षीय छात्रा नाटकीय ढंग से रास्ते से लापता हो गई। उसकी साइकिल, बस्ता और यूनिफार्म स्कूल से दो किलोमीटर दूर केले के खेत में मिले। इससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। बड़ी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों ने मोहम्मदी, पुवायां और मोहम्मदी शाहजहांपुर मार्ग पर जाम लगा दिया। लोग छात्रा के साथ अनहोनी होने की आशंका जता रहे थे। भीड़ का सारा गुस्सा पुलिस प्रशासन पर फूट रहा था। मौके पर पहुंचे एएसपी ने लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। इधर पुलिस ने छात्रा को गोला से करीब छह घंटे बाद बरामद कर लिया। छात्रा ने यह ड्रामा क्यों किया इसका अभी खुलासा नहीं हो सका है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।
कोतवाली क्षेत्र की एक गांव की किशोरी इंटरमीडिएट की छात्रा है। सोमवार सुबह वह कॉलेज पढ़ने आई थी। स्कूल में वह करीब 12.30 तक रही। उसके बाद साइकिल लेकर अपने गांव के लिए निकली, लेकिन वह घर नहीं पहुंची तो परिवार वालों ने उसकी तलाश शुरू की। कुछ देर बाद मोहम्मदी, पुवायां मेन रोड से बिचपरी गांव जाने वाले मार्ग पर परिवारी जनों ने केले के खेत के किनारे उसकी साइकिल, उसका बैग और स्कूली यूनिफार्म पड़ा देखा। उसके सफेद दुपट्टे पर खून जैसे छीटें भी थी। इससे परिवार के लोग लोग सकते में आ गए। उन्होंने यूपी 112 और कोतवाली पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने आसपास के क्षेत्रों में खोजबीन की, लेकिन उसका कोई पता नहीं चला। इधर, छात्रा के लापता होने की सूचना पर लोग सड़क पर उतर आए। मोहम्मदी-पुवायां मार्ग पर जाम लगा दिया। एएसपी शैलेंद्र लाल भी मौके पर पहुंचे। घटनास्थल का निरीक्षण किया। पुलिस के समझाने बुझाने पर करीब एक घंटे बाद जाम खुल सका। इस हाई प्रोफाइल ड्रामे का अंत उस समय हुआ जब गोला- हैदराबाद पुलिस ने उसे गोला से सकुशल बरामद कर लिया। पुलिस सूत्रों का कहना है कि छात्रा ने प्रेमी के साथ मिलकर अपहरण का ड्रामा किया। वह पुलिस को भ्रमित कर उसके साथ बाहर जाने की फिराक में थी। छात्रा के मिलने की खबर पुलिस ने उसके परिवार वालों को दी। मोहम्मदी पुलिस ने छात्रा को उसके परिवार वालों को सौंप दिया है।
छात्रा एक रिश्तेदार के यहां से सकुशल मिल गई है लेकिन अभी तक कुछ बताया नहीं है उसके परिजन को बुलाकर बात की जा रही है।
-शैलेंद्र लाल,एएसपी
... और पढ़ें

पात्र लाभार्थी न मिलने पर 1543 पीएम आवास किए सरेंडर

लखीमपुर खीरी। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत वर्ष 2019-20 में 10432 आवास बनाने का लक्ष्य मिला है लेकिन डीआरडीए ने 1543 आवासों को सरेंडर कर दिया है। अधिकारियों का दावा है कि सेक सूची (सामाजिक आर्थिक जनगणना) 2011 के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को आवास का लाभ मिल चुका है और अब इस सूची में एक भी पात्र लाभार्थी शेष नहीं बचा है। इसकी पुष्टि सभी ब्लॉकों के वीडीओ ने प्रमाण पत्र जारी करते हुए की है हालांकि आवास प्लस ऐप पर 2.50 लाख से ज्यादा लोगों ने प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन किया था।
सेक सूची 2011 के आधार पर हर वर्ष पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास वितरित किए गए और इस वर्ष भी शासन ने 10432 पीएम आवास बनाने का लक्ष्य दिया था, जिनमें से 8889 लाभार्थियों को आवास दिए गए और शेष 1543 आवासों के लिए लाभार्थी नहीं मिले हैं, जिसके चलते विभाग को इन आवासों को सरेंडर करने का फैसला लेना पड़ा। पीडी रामकृपाल चौधरी ने बताया कि सेक सूची 2011 के मुताबिक शत-प्रतिशत लाभार्थियों को आवास के लाभ से संतृप्त कर दिया गया है। साथ ही आवास प्लस ऐप पर आवेदन करने वालों को यह आवास बिना सरकार को निर्णय के आवंटित नहीं किए जा सकते हैं।
... और पढ़ें

गन्ना भरा डनलप पलटा, युवक की मौत

फरधान। बैलगाड़ी से गन्ना ले जाने के दौरान बैलों पर सांड के हमले से बैलगाड़ी खाई में पलट गई। इससे बैलगाड़ी पर बैठे किसान के बेटे कल्लू उर्फ रंजीत कुमार (11) की मौत हो गई। जबकि गाड़ी चला रहे पिता ईश्वरदीन गंभीर रूप से घायल हो गया। स्वास्थ्य केंद्र पर ईश्वरदीन की हालत गंभीर देख डॉक्टर ने उसे जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
सिसावाकला निवासी ईश्वरदीन(38) बैलगाड़ी से गन्ना भरकर चीनी मिल ले जा रहे थे। रास्ते में सांड़ ने बैलों पर हमला किया तो बैल डनलप को इधर उधर भागने लगे। इसी दौरान गन्ने से भरी बैलगाड़ी खाई में पलट गया। इस घटना में गन्ने के ऊपर बैठा कल्लू उर्फ रंजीत गन्ने के नीचे दब गया और उसका पिता गंभीर रूप से घायल हो गया। आसपास के ग्रामीणों की मदद से जब गन्ना हटाकर कल्लू को निकाला गया, तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। इधर, गंभीर रूप से घायल ईश्वरदीन सीएचसी में भर्ती कराया। जहां हालात गंभीर देख डॉक्टर ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
... और पढ़ें

सूबे में फास्ट ट्रैक एवं पॉस्को कोर्ट बनाए जाएंगे-डिप्टी सीएम

लखीमपुर खीरी। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में आयोजित वार्षिकोत्सव में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है और पीड़िताओं को जल्द न्याय मिले इसके लिए प्रदेश में फास्ट ट्रैक एवं पॉस्को कोर्ट बनाए जाएंगे, इसका प्रस्ताव आज कैबिनेट की बैठक में पारित भी हो गया है। इससे लंबित मामलों का जल्द निस्तारण होगा और पीड़िता को जल्द न्याय मिल सकेगा।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल को लेकर कांग्रेस के विरोध करने पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस का काम ही विरोध करना है और इस बिल से किसी समुदाय को कोई खतरा नहीं है। साथ ही इस बार बोर्ड परीक्षा 14 दिनों में संपन्न कराई जाएंगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी, वाइस रिकॉर्डर आदि के इंतजाम भी किए गए है।
उन्होंने कहा कि शिशु मंदिर शिक्षा का एक ऐसा माध्यम है, जहां छात्रों को शिक्षा के साथ संस्कार भी दिए जाते हैं। साथ ही अभिभावकों को छात्र पर अपनी इच्छा न थोपने और घर का वातारण स्वस्थ रखने की प्रेरणा दी। वहीं शिक्षकों को समय से विद्यालय पहुंचने, मोबाइल का प्रयोग न करने के साथ ही महिला शिक्षकों को विद्यालय में स्वेटर न बुनने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि छात्र आपको अपना आदर्श मानते हैं इसलिए छात्रों का भविष्य बनाने में सहयोग करें। इस मौके पर उन्होंने आशुतोष गिरि, हर्षित जायसवाल, परनीता गुप्ता और प्रतिभा वर्मा आदि छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया।
... और पढ़ें

छह लाख रुपये की ब्राउन शुगर के साथ तीन को दबोचा

धनगढ़ी-नेपाल। धनगढ़ी उप महानगर पालिका के चटकपुर में नेपाल पुलिस ने खरीद बिक्री कर रहे छह पैकेट ब्राउन शुगर के साथ तीन लोगों को दबोचा है। यह भारतीय बाजार से ब्राउन शुगर लाकर नेपाल में बिक्री करते थे। बरामद ब्राउन शुगर की अनुमानित कीमत छह लाख रुपये बताई गई है।
कैलाली जिला पुलिस के डीएस पी दक्ष कुमार वस्नेत ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर धनगढ़ी उप महानगर पालिका के वार्ड नंबर तीन चटकपुर में स्थित भद्रकाली ऑटोमोबाइल्स की दुकान पर ब्राउन शुगर की बिक्री की जाती थी। जिस पर अस्थायी चटकपुर पुलिस चेकपोस्ट के इंचार्ज गजेंद्र चंद के नेतृत्व में पुलिस बल ने निगरानी करते हुए रविवार की शाम मोबाइल दुकान मालिक अनिल विष्ट (25), शिशिर मगर थापा (23) निवासी वार्ड नंबर तेरह धनगढ़ी और गोविंद विष्ट (27) निवासी वार्ड नंबर दो जानकी टोल को छह पैकेट ब्राउन शुगर खरीद बिक्री करते हुए पकड़ा है। जिन्हें जिला पुलिस कार्यालय धनगढ़ी रखा गया है। बताया गया है कि बरामद ब्राउन शुगर भारतीय बाजार पलिया से लाकर बिक्री करता था।
... और पढ़ें

रेडियोलॉजिस्ट के इंतजार में घंटों बैठीं रही गर्भवती महिलाएं

लखीमपुर खीरी। कलक्ट्रेट में पीसीएनडीटी (लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम) की बैठक महिला अस्पताल में इलाज के लिए आई गर्भवती महिलाओं के लिए मुसीबत का कारण बन गई। रेडियोलॉजिस्ट के बैठक में शमिल होने से अल्ट्रासाउंड कक्ष में ताला पड़ गया। जिससे दूर-दराज से आई महिलाएं बिना जांच कराएं ही लौट गईं।
लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम को लेकर सोमवार को डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल होने के लिए महिला अस्पताल के रेडियालॉजिस्ट एस के नायक भी चले गए। उनके जाने का नोटिस चस्पा न होने के कारण गर्भवती एवं अन्य बीमारियों से पीड़ित महिलाएं अल्ट्रासाउंड कराने के लिए कक्ष के बाहर लाइन लगाए बैठी रहीं। अस्पताल प्रशासन ने भी रेडियोलॉजिस्ट के मौजूद न होने की जानकारी महिलाओं को देना आवश्यक नहीं समझा। ऐसे में जांच कराने आई महिलांए कई घंटे लाइन में बैठी रहीं और उसके बाद बिना जांच के ही वापस लौट गई।
महिला अस्पताल के अल्ट्रासाउंड कक्ष में ताला लगा होने की जानकारी नहीं मिली है। इस संबंध में सीएमएस से वार्ता की जाएगी।
डॉ. मनोज अग्रवाल, सीएमओ
... और पढ़ें

पालनाघर में संवरेगी लावारिस बच्चों की जिंदगी

लखीमपुर खीरी। फेंके जाने वाले बच्चे अब लावारिस की तरह इधर-उधर नहीं भटकेंगे। बल्कि उनकी भी एक खिलखिलाती जिंदगी होगी। ऐसे बच्चों को सहारा देने के लिए पालना घर बनेंगे। जी हां, गिरते लिंगानुपात को लेकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान और पीसीपीएनडीटी (लिंग चयन प्रतिषेध अधिनियम) अधिनियम के तहत अभिमुखीकरण कार्यशाला हुई, जिसमें नवजात बच्चों को फेंके जाने का मामला प्रमुखता से छाया रहा। इसके लिए पालनाघर बनाने और बच्चा फेंके नहीं हमें दे की मुहिम चलाने पर सहमति जताई गई। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या कम होने के कारणों पर चर्चा की गई। अल्ट्रासाउंड करने वाले डॉक्टरों और संचालकों को पीसीपीएनडीटी अधिनियम का पालन हर हाल में करने के निर्देश दिए गए।
कलक्ट्रेट सभागार में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि बच्चों को संस्कार देने की आवश्यकता है। शिक्षा का बढ़ावा देने के साथ-साथ लोगों की सोच को बदलना होगा। जिस घर में बेटियां होती हैं, उस घर में अनुशासन होना बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पीसीपीएनडीटी अधिनियम को भी प्रभावी बनाना होगा। यदि बच्चों को सही शिक्षा एवं संस्कार दिए जाए तो इस एक्ट की कोई आवश्यकता नहीं होगी। एसपी पूनम ने कहा कि लिंग से संबंधित भ्रांतियों को अभी समाज से पूरी तरह दूर नहीं किया जा सका है। इस विषय में और अधिक जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होंने रेडियोलॉजिस्ट और गायनोलॉजिस्ट को सचेत करते हुए कहा कि भ्रूण की लिंग जांच जैसा दुष्कृत्य कतई न करें, जिससे उनके विरुद्ध सजा देने की आवश्यकता पड़े। सीडीओ अरविंद सिंह ने कहा कि कुछ दिनों में देश के विभिन्न क्षेत्रों में घटित होने वाली घटनाओं के विषय में पीसीपीएनडीटी एक्ट की महत्ता और अधिक बढ़ गई है।
एसीएमओ डॉ. अश्वनी कुमार ने पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत सभी धाराओं और उनमें होने वाली कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। एसीएमओ डॉ. रवींद्र शर्मा ने बताया कि गर्भधारण पर पहले और बाद में इस एक्ट के तहत प्रतिबंध और किन परिस्थितियों जैसे आनुवांशिक असामानताएं, मेटाबोलिक डिस्आर्डर, सेक्स लिंग डिस्आर्डर में डायग्नोस्टिक तकनीक का बच्चे की जांच करने में प्रयोग किए जाने की जानकारी दी। जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम ने कन्या सुमंगला योजना की प्रथम श्रेणी और द्वितीय श्रेणी के आवेदन के बारे में बताया। चिकित्सालय और प्राइवेट अस्पताल के बाहर शिशु पालना लगाने के लिए कहा, जिस पर बेटी फेंके नहीं हमें दें स्लोगन लगी नोटिस लगाएं।
... और पढ़ें

ग्रामीणों ने दो बदमाशों को पीटकर अधमरा किया

लखीमपुर खीरी। थाना फरधान क्षेत्र के एक गांव में लूटपाट के इरादे से घुसे दो बदमाशों और गृहस्वामी के बीच हाथापाई हो गई। गृहस्वामी के सिर पर तमंचे की बट मारकर जब बदमाश भागने लगे तभी शोर मचाने पर एकत्र हुए ग्रामीणों ने गन्ने के खेत में घेराबंदी कर दोनों बदमाशों को पकड़ लिया और उन्हें पीट-पीटकर घायल कर दिया। पुलिस ने घायल बदमाशों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है।
थाना फरधान क्षेत्र के गांव गूंगेपुर निवासी रंजीत (25) ने बताया कि वह रविवार की रात परिवार के साथ घर में सो रहे थे। तभी रात करीब 12 बजे उनके घर में दो बदमाश घुस आए। एक बदमाश का पैर घर में रखे दूध के भगौने में लगा और आवाज होने से उनकी आंख खुल गई। टॉर्च की रोशनी डालकर देखा तो एक बदमाश घर के एक छप्पर के नीचे बंधी भैंस को खोल रहा था और दूसरा घर में रखा सामान खंगाल रहा था। टॉर्च की रोशनी पड़ते ही बदमाश भागने लगे तो हिम्मत जुटाते हुए रंजीत ने शोर मचाते हुए उन्हें दौड़कर पकड़ लिया। तभी बदमाश ने उनके सिर पर तमंचे की बट मार दी, जिससे वह लहूलुहान हो गए। दोनों बदमाश मौका पाकर गन्ने के एक खेत में घुस गए। मौके पर जमा हुए ग्रामीणों ने गन्ने के खेत में कांबिंग कर दोनों बदमाशों को पकड़ लिया और दोनों को पीट-पीटकर घायल कर दिया। सूचना मिलने पर 112 पुलिस और थाना फरधान पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस दोनों बदमाशों और घायल रंजीत को थाने ले आई, फिर तीनों को जिला अस्पताल भेज दिया गया। डॉक्टर ने रंजीत को मरहम पट्टी करके भेज दिया लेकिन दोनों बदमाशों की हालत गंभीर होने पर उन्हें भर्ती कर लिया गया है। पकड़े गए बदमाशों में से एक का नाम बबलू निवासी इज्जतनगर बरेली और दूसरे का नाम अच्छे निवासी जहानाबाद पीलीभीत है।
दहशत में है पीड़ित परिवार
बदमाशों के पकड़े जाने के बाद गांव गूंगेपुर निवासी रंजीत और उनका परिवार दहशत में है। ग्रामीणों में भी बदमाशों का खौफ है। ग्रामीणों और परिवार वालों को आशंका है कि घायल बदमाशों के अन्य साथी गांव में दोबारा धावा बोल सकते हैं। इसको लेकर ग्रामीणों ने टोलियां बनाकर गांव की निगरानी करने की योजना बनाई है।
बदमाश बोले, हम दो ही लोग थे
जिला अस्पताल में भर्ती बदमाश बब्लू और अच्छे ने बताया कि वह दो ही लोग थे। उनका इरादा भैंस चोरी करने का था, लेकिन बदमाशों की यह बात किसी के गले नहीं उतर रही है। आशंका जताई जा रही है कि इनकी संख्या छह से अधिक थी और यह किसी चार पहिया वाहन से आए थे।
सब्बल और टॉर्च बरामद
मकान मालिक रंजीत से हुई झड़प के बाद बदमाश भागते समय अपनी टॉर्च और साथ लाए सब्बल को मौके पर ही छोड़ गए। सब्बल को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि बदमाश किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे।
दो बदमाश थे, जो भैंस चोरी करने की नीयत से घर में घुसे थे। गृहस्वामी के सिर पर डंडा मार दिया था, जिससे वह भी घायल हुआ है। ग्रामीणों ने दोनों बदमाशों को पकड़ लिया और पिटाई कर दी जिससे दोनों बदमाश भी घायल हैं। जिनका जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है। इसलिए अभी बदमाशों से कोई पूछताछ नहीं की जा सकी है।
-विमल कुमार गौतम, प्रभारी निरीक्षक, थाना फरधान
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election