विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

पीएम मोदी के कानपुर आने से ठीक पहले योगी और खट्टर को मारने की धमकी, मोबाइल पर आया मैसेज

प्रधानमंत्री के कानपुर आने से दो दिन पहले गुरुवार को यूपी और हरियाणा के मुख्यमंत्री को जान से मारने की धमकी मिली। धमकी भरे मैसेज दो दोस्तों के मोबाइल पर आए। दोस्तों ने इसकी शिकायत एसएसपी अनंत देव से की।

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

ललितपुर

शुक्रवार, 13 दिसंबर 2019

विवाह समारोह में 51 जोड़ों ने साथ जीने की खाई कसमें

ललितपुर। श्री तुवन मंदिर प्रांगण में विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट हरिद्वार के बैनर तले सर्वजातीय सामूहिक कन्या विवाह में 51 जोड़ों ने एक- दूसरे का दामन थाम लिया। इनमें से दो मुस्लिम जोड़ों ने निकाह किया। दांपत्य जीवन की नई शुरुआत में जोड़ों को उपहार में हेलमेट भेंट किए गए।
श्री तुवन मंदिर हनुमान मंदिर प्रांगण से सुबह बारात निकाली गई। दूल्हों को बग्घी में बैठाया गया था। बारात तुवन मंदिर से प्रारंभ होकर घंटाघर, सावरकरचौक, तालाबपुरा से होकर वापस मंदिर प्रांगण पहुंची। तुवन मंदिर प्रांगण में वरमाला का कार्यक्रम हुआ। राष्ट्रीय संत चिन्मयानंद बापू ने दूल्हों को हेलमेट उपहार स्वरूप दिए। ट्रस्ट परिवार की ओर से सभी जोड़ों को उपहार में घरेलू उपयोग की विभिन्न जरूरत की सामग्री दी। सम्मेलन में दो मुस्लिम जोड़ों का भी निकाह हुआ। इस मौके पर ट्रस्ट की उपाध्यक्ष प्रियंका पांडे, मैनेजिंग ट्रस्टी मुरारीलाल गोयल आगरा, ट्रस्टी मयंक वैद्य, सुभाष जायसवाल, मनमोहन जड़िया, राजेश यादव, श्यामाकांत चौबे, ब्रजेश चतुर्वेदी, प्रशांत शुक्ला, परवेज पठान, राजकुमार साहू, राहुल साहू, महंत रामलखन दास और महंत दामोदर दास उपस्थित रहे। इस दौरान चिन्मयानंद बापू ने जनवरी में श्रीरामकथा आयोजित करने की स्वीकृति प्रदान की।
युुवा ब्राह्मण महामंडल ने बारात का स्वागत किया। सभी बारातियों को माला पहनाई और आतिशबाजी की गई। इस मौके पर ललित कौशिक, रत्नेश तिवारी, प्रशांत शर्मा, रामेश्वर मालवीय, नितिन पाराशर, श्यामू चौबे, डा. दीपक चौबे, गुड्डू तिवारी, अभिताभ रिछारिया, दिनेश गोस्वामी, बृजेश चतुर्वेदी, शिवम कौशिक, राजीव हुंडैत उपस्थित रहे।
... और पढ़ें

नागरिक संशोधन बिल के विरोध में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

नागरिक संशोधन बिल के विरोध में कांग्रेस ने किया प्रदर्शन
ललितपुर। जिला कांग्रेस कमेटी ने भाजपा द्वारा लाए गए नागरिक संशोधन बिल का विरोध करते हुए घंटाघर पर प्रदर्शन किया।
वक्ताओं ने कहा कि केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन बिल संविधान से हटकर आरएसएस के विधान को लाने की ओर बढ़ाया गया कदम है। संविधान कहता है कि सबको बराबरी की नजर से देखो, जबकि भाजपा का यह बिल देश के नागरिकों को बराबरी की नजर से बांटता दिख रहा है। अंग्रेज, जिन्ना, मुस्लिम लीग और आरएसएस में सभी चाहते थे कि देश के बंटवारे का आधार धर्म बने और फूट पड़े। कांग्रेसियों ने इस बिल का विरोध करते हुए बिल की प्रतियों को आग के हवाले किया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष बलवंत सिंह राजपूत, बहादुर अहिरवार, उवेश खान, दुर्गाप्रसाद, अजय तोमर, प्रदीप रिछारिया, रामनरेश दुबे, महेंद्र, ऊदल सिंह, प्रेम नामदेव, कैलाश नारायण, सुनील खजुरिया, हिमांशु राजा, नाती राजा, कुलदीप पाठक आदि शामिल रहे।
... और पढ़ें

गीले कचरे से कंपोस्ट खाद बनाकर आय बढ़ाएगी नपा

गीले कचरे से कंपोस्ट खाद बनाकर आय बढ़ाएगी नपा
ललितपुर। शहर में एमआरएफ (मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी सेंटर) बनाने का रास्ता साफ हो गया है। नगर पालिका परिषद द्वारा इसके लिए की जा रही भूमि की तलाश पूरी हो गई है। बुधवार को मोहल्ला नेहरू नगर स्थित पोस्टमार्टम हाउस के पास चिह्नित भूमि की नापजोख कराई गई। सेंटर संचालित होने से कचरा का स्थायी निदान हो सकेगा।
स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत शहर को स्वच्छ बनाया जा रहा है। इसके तहत सूखा और गीला कचरा घरों से अलग- अलग इकट्ठा किया जा रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट के अभाव में टंचिंग ग्राउंड पर सूखा और गीला कचरा एक साथ डंप कर दिया जाता है, जिससे शासन की मंशा पर पानी फिर रहा है। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की स्थापना के लिए ग्राम दैलवारा में भूमि चिह्नित की गई थी। इस पर स्थानीय लोगों ने एतराज जता दिया, जिससे मामला खटाई में पड़ गया।
अब शासन ने एमआरएफ सेंटर स्थापना के लिए 33 लाख 67 हजार रुपये की धनराशि जारी कर दी है। इस सेंटर के शुरू होने से कचरा का निस्तारण स्थाई हो सकेगा। इससे नगर पालिका परिषद की आय में बढ़ोत्तरी भी होगी। गीले कचरे से कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी। नगर पालिका न्यूनतम रेटों पर इसकी बिक्री करेगी। सूखे कचरे में लोहे व पन्नी को अलग-अलग किया जाएगा। जो बिकने वाली सामग्री होगी, उसे पालिका बेचेगी। शेष कचरा को डंपिंग स्थल पर भेज दिया जाएगा। वर्तमान में शहर से 63 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। फिलहाल, एमआरएफ सेंटर पर चार वार्डो का कचरा निस्तारित किया जाएगा। चार वार्डो से कितना कचरा निकलता है, इसका अभी वजन नहीं कराया गया है। इससे यह स्पष्ट नहीं है कि चार वार्डो से कितना कचरा इकट्ठा होता है? सफाई निरीक्षकों का कहना है कि सेंटर स्थापित होने से पहले वार्डो से निकल रहे कचरे का वजन कराया जाएगा।
जमीन तलाशने में आती रही दिक्कतें
एमआरएफ सेंटर की स्थापना में भूमि की कमी आड़े आती रही। पहले नगर पालिका परिषद ने टंचिंग ग्राउंड पर ही सेंटर स्थापित करने की योजना बनाई थी। इस दौरान कचरे को हटाने का प्रयास किया गया, लेकिन वर्षो का कचरा उनके लिए समस्या बन गया। इसके बाद मान्यवर कांशीराम आवासीय कॉलोनी के पास भूमि की तलाश की गई। यहां से निकले हाईटेंशन तार सेंटर में बाधक बनने लगे। अब नेहरू नगर स्थित पोस्टमार्टम हाउस के पास पच्चीस गुणा पच्चीस मीटर की भूमि की तलाश पूरी हो पाई है।
रामनगर मोहल्ले के लोगों को मिलेगी राहत
वर्षो से रामनगर मोहल्ला में टंचिंग ग्राउंड बना है, जहां समूचे शहर का कचरा डंप किया जाता है। एमआरएफ सेंटर स्थापित होने पर चार वार्डो का कचरा छटने लगेगा, जिससे टंचिंग ग्राउंड पर कचरा के बन रहे पहाड़ में कमी आएगी। बरसात के दिनों में कचरा सड़क किनारे आ जाता है। इस तरह की समस्याओं से मोहल्लेवासियों को राहत मिलने की उम्मीद है।
एमआरएफ सेंटर की स्थापना के लिए पोस्टमार्टम हाऊस के पास भूमि चिह्नित की गई है। जमीन की पैमाइश पूरी हो गई है। जिलाधिकारी से अनुमति के बाद सेंटर बनाने की कार्रवाई आरंभ कर दी जाएगी।
- डा. संजय कुमार मिश्रा, अधिशासी अधिकारी
नगर पालिका परिषद
... और पढ़ें

सात फेरे लेकर एक सौ सोलह जोड़े बंधे दाम्पत्य सत्र में

ललितपुर। जेटीसी ग्राउंड पर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनांतर्गत 116 जोड़ों ने सात फेरे लेकर नए दांपत्य जीवन की शुरुआत की। अतिथियों ने वर- वधुओं को आशीर्वाद प्रदान करते हुए उन्हें गृहस्थी का सामान भेंट किया।समाज कल्याण विभाग व नगर पालिका परिषद द्वारा आयोजित विवाह समारोह में श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री मनोहर लाल पंथ ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति का विकास करने के लिए पूर्ण रुप से तत्पर है। जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल ने कहा कि गरीब की पुत्री की शादी ऐसी भव्यता से होना गौरव की बात है। भाजपा जिलाध्यक्ष जगदीश सिंह लोधी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में प्रदेश के गरीब व्यक्ति अपनी पुत्रियों का विवाह भव्यता के साथ प्रशासन की उपस्थिति में करा सकते हैं। जनपदवासियों को इस योजना का लाभ लेना चाहिए। पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम वेग ने कहा कि योजना में गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी का संपूर्ण खर्च सरकार उठाती है। सभी जोड़ों के सुखी, सम्पन्न वैवाहिक जीवन एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हैं।
नगर पालिका अध्यक्ष रजनी साहू ने कहा कि वर्तमान सरकार महिलाओं एवं बेटियों के सशक्तिकरण के लिए पूर्ण रुप से तत्पर है। सदर विधायक रामरतन कुशवाहा ने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय दो लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। वर की आयु 21 तथा वधु की आयु 18 वर्ष से कम न हो। योजना के तहत 35 हजार रुपये लड़की के खाते में तथा दस हजार रुपये की धनराशि से गृहस्थी का सामान दिया जाता है। गृहस्थी के सामान में एक जोड़ी चांदी की पायल, चार चांदी की बिछिया, मोबाइल, श्रंगार किट, बर्तन, कुकर, टंकी तथा वर-वधु के कपड़े शामिल हैं। छह हजार रुपये कार्यक्रम में प्रतिभागी एवं आगन्तुकों को भोजन इत्यादि की व्यवस्था पर खर्च किया जाता है। इस प्रकार एक जोड़े पर 51 हजार रुपये सरकार खर्च करती है। समारोह में विकासखंड बिरधा के 23, मड़ावरा के 13, तालबेहट के 11, जखौरा के 16, बार के 13, महरौनी के 15, नगर पालिका परिषद के 23, नगर पंचायत महरौनी के दो जोड़ों का विवाह हुआ है। मुस्लिम जोड़े का मुस्लिम रीति रिवाज से निकाह पढ़ा गया। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार पांडेय, जिला विकास अधिकारी इंद्रमणि त्रिपाठी, क्षेत्राधिकारी सदर राजा सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी पीयूष चंद्र राय, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका डॉ संजय कुमार मिश्र, समस्त खंड विकास अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
मावठ की बारिश ने समारोह में खलल डाल दिया। पंडाल से पानी कार्यक्रम स्थल पर रिसाव हो गया। इससे पंडाल के नीचे चटाई व गद्दे गीले हो गए। इस वजह से जगह-जगह कीचड़ की समस्या हो गई। इस दौरान विवाह समारोह में शामिल होने आए महिला- पुरुषों को परेशानी उठानी पड़ी।
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन में बारिश से हुआ कीचड़
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन में बारिश से हुआ कीचड़- फोटो : LALITPUR
सामूहिक विवाह सम्मेलन में जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ
सामूहिक विवाह सम्मेलन में जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ- फोटो : LALITPUR
... और पढ़ें

विद्यालय में अध्यापक और अध्यापिका में विवाद, हंगामा

तालबेहट। प्राइमरी विद्यालय विंद्रावन बाग खांदी में एक अध्यापिका और एक शिक्षक के मध्य विवाद हो गया। देखते ही देखते उनमें और उनके समर्थकों के बीच मारपीट हो गई। दोनों पक्ष कोतवाली में एक-दूसरे के खिलाफ मामला दर्ज कराने के लिए पहुंच गए। कुछ अध्यापक दोनों पक्षों में सामंजस्य बनाने के प्रयास में जुटे थे।
बृहस्पतिवार को विकासखंड के ग्राम सभा खांदी के मजरा विंद्रावन बाग के प्राइमरी विद्यालय में स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की बैठक के दौरान मारपीट हो गई। दरअसल, एसडीएम से शिकायत की गई थी कि एक शिक्षिका समय से विद्यालय नहीं आती हैं। स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में आरोप-प्रत्यारोप लगने लगे और एक शिक्षक व एक अध्यापिका में विवाद हो गया। देखते ही देखते विवाद बढ़ गया और एक-दूसरे के बीच मारपीट होने लगी। कहा जा रहा है कि इसी दौरान एक व्यक्ति ने रिवाल्वर भी लहरा दी, जिससे स्थिति तनावपूर्ण हो गई। सूचना पर पुलिस पहुंच गई और दोनों पक्षों को कोतवाली ले आई। इसके बाद कोतवाली में शिक्षकों का जमावड़ा लगा रहा। समाचार लिखे जाने तक दोनों पक्ष कोतवाली में मौजूद थे।
यह मामला अभी तक मेरे संज्ञान में नहीं है और न ही मुझे किसी ने कोई जानकारी दी है।
- मोहम्मद कमर, एसडीएम तालबेहट
विवाद की जानकारी के बाद मौके पर कस्बा के थाना प्रभारी अजय सिंह और डायल 100 पुलिस भेजी गई थी। दोनों पक्षों द्वारा दिए गए शिकायती पत्रों की जांच चल रही है। विभागीय अधिकारियों के आने के बाद ही इस संबंध में आगे कार्रवाई की जाएगी।
- मनोज कुमार वर्मा, प्रभारी निरीक्षक तालबेहट।
दोनों के बीच काफी समय से मनमुटाव चल रहा है। इसकी जानकारी शिक्षा विभाग के अधिकारियों को पूर्व में दे दी गई थी, वह चाहते तो किसी एक का स्थानांतरण कर विवाद हल कर सकते थे, परंतु उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया।
- देशभक्त चतुर्वेदी, ब्लाक अध्यक्ष शिक्षक संघ तालबेहट
एसडीएम से शिकायत की गई थी कि शिक्षिका समय से विद्यालय नहीं आ रहीं हैं। इसी को लेकर बैठक हो रही थी। मौके पर जाकर मामले की जांच करेंगे।
- बृजेश सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी
... और पढ़ें

नीम के पेड़ पर लटकता मिला युवक का शव

ललितपुर। थाना पाली अंतर्गत ग्राम रजौरा निवासी एक युवक ने खुद के घर के पीछे बगीचा में नीम के पेड़ पर फांसी लगाकर जान दे दी। ग्राम रजौरा निवासी लाल सिंह (22) पुत्र परमानंद बुधवार को रात में परिजनों के साथ खाना खाने के बाद अपने कमरे में सोने चला गया। सुबह करीब सात बजे उसके पिता परमानंद जब घर के पीछे बगीचा में किसी काम से गए तो वहां नीम के पेड़ पर पुत्र लाल सिंह का शव रस्सी के फंदे पर लटकता देखा। यह देख उन्होंने परिजन व ग्रामीण को आवाज दी, इस पर सभी एकत्रित हो गए। जानकारी मिलने पर थाना पाली पुलिस मौके पर पहुंच गई व शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक लाल सिंह ने फांसी किस वजह से लगाई, यह स्पष्ट नहीं हो सका। मृतक चार भाइयों में तीसरे नंबर का था। वह खेती के साथ मजदूरी भी करता था। ... और पढ़ें

दो बाइकों की भिड़ंत में एक की मौत

ललितपुर। थाना नाराहट अंतर्गत ग्राम गौना-अमझरा के पास अभिलाषा पेट्रोल पंप के पास दो बाइकों की भिड़ंत में एक युवक की मौत हो गई, जबकि एक बाइक सवार घायल हो गया। राष्ट्रीय राजमार्ग सागर हाइवे पर गौना-अमझरा स्थित अभिलाषा पेट्रोल पंप के पास आमने-सामने दो बाइकों की भिड़ंत हो गई। इसमें दोनों बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हें उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिरधा पहुंचाया गया। चिकित्सकों ने एक को मृत घोषित कर दिया, जिसकी पहचान थाना मड़ावरा के ग्राम बम्हौरीकलां निवासी संजीव (30) पुत्र चंदन लोधी के रूप में की गई। दूसरा बाइक सवार थाना पाली के ग्राम बरौदिया राइन निवासी गब्बर पुत्र श्याम लाल है। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने मृतक संजीव का शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ... और पढ़ें

घटतौली में पांच कोटेदारों का अनुबंध निरस्त

ललितपुर। जिलाधिकारी योगेश कुमार शुक्ल के निर्देश पर खाद्यान्न वितरण में घटतौली करने वाले पांच कोटेदारों का अनुबंध पत्र निरस्त कर दिया गया है।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उचित दर विक्रेताओं द्वारा अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी राशनकार्ड धारकों को दी जा रही आवश्यक वस्तुओं के वितरण की जांच कराई गई। जांच के दौरान खाद्यान्न वितरण में घटतौली पाई गई। इस पर जिलाधिकारी के निर्देश पर जिलापूर्ति अधिकारी विजयप्रभा ने शहर के उचित दर विक्रेता विजय वर्मा रैदासपुरा, क्रय विक्रय समिति आजादपुरा, क्रय विक्रय समिति सिविल लाइन, महिला उपभोक्ता सहकारी समिति सिविल लाइन तथा इदरीश शाह आजादपुरा का अनुबंध पत्र निरस्त कर दिया गया।
क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी परवेज अख्तर ने बताया कि जिले के समस्त उचित दर विक्रेताओं को निर्देश दिए गए हैं कि शासन की मंशानुसार ई-पॉश मशीन के आधार अथेन्टिकेशन के माध्यम से माह की पांच तारीख से 25 तारीख तक आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर दें, अन्यथा की स्थिति में कठोर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

तीन दुष्कर्मियों को भेजा जेल

ललितपुर। थाना कोतवाली अंतर्गत एक मोहल्ला में महिला को नशीला पदार्थ पिलाकर बलात्कार करने के मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इसी तरह बार थाना क्षेत्र के एक गांव में युवती के साथ बलात्कार करने के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। थाना कोतवाली के एक मोहल्ला निवासी महिला ने पांच महीने पूर्व थाना बार के ग्राम कठवर निवासी राघवेंद्र यादव के खिलाफ नशीला पदार्थ खिलाकर बलात्कार करने का आरोप लगाया था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया था। बृहस्पतिवार को शहर कोतवाल संजय कुुमार शुक्ला के नेतृत्व में एसएसआई सियाराम वर्मा व उनकी टीम ने दबिश देकर आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जहां से जेल भेज दिया गया। इसी तरह थाना बार अंतर्गत एक ग्राम निवासी महिला ने तीन दिन पूर्व ग्राम देवरान निवासी बब्लू बढ़ई एवं रामपाल सिंह पर बलात्कार का आरोप लगाया था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया था। पुलिस ने दोनों को जेल भेज दिया। ... और पढ़ें

कुष्ठ रोगियों को मिलेंगे प्रधानमंत्री आवास

ललितपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों को आवास दिए जाएंगे। अब तक 58 पात्रों का चयन कर लिया गया है। मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के नियम और शर्तें वहीं हैं, जो प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के हैं। लेकिन इस योजना के अंतर्गत जिले में फिलहाल कुष्ठ रोगियों को आवास आवंटित किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत ब्लाक बार में 18 आवास, ब्लाक बिरधा में आठ आवास, ब्लाक जखौरा में चार, मड़ावरा में 14, महरौनी में 10 और तालबेहट ब्लाक में चार आवास आवंटित किए गए हैं।
प्रत्येक लाभार्थी को एक लाख बीस हजार रुपये आवास निर्माण के लिए दिए जा रहे हैं। यह पैसा तीन किस्तों में दिया जाता है। पहली किस्त चालीस हजार रुपये, दूसरी किस्त सत्तर हजार रुपये और तीसरी किस्त दस हजार रुपये की आवंटित की जाती है। यदि आवास में पहले से शौचालय नहीं बना है तो शौचालय निर्माण के लिए बारह हजार रुपये अलग से दिए जाते हैं। कुष्ठ रोगियों को आवास आवंटित करना अपने आप में पहली बार हो रहा है। दरअसल, कुष्ठ रोगियों के प्रति उपेक्षा का व्यवहार न किया जाए, इसलिए यह आवास आवंटित किए गए हैं। इसके लिए जिला कुष्ठ अधिकारी से रोगियों की सूची मांगी गई थी। आवासविहीन रोगियों की सूची को खंड विकास अधिकारी से सत्यापन कराया गया और सूची फाइनल की गई।
आवास विहीन कुष्ठ रोगियों का सत्यापन कराया गया, इसके बाद उनके नाम फाइनल किए गए। अब तक 58 पात्रों का चयन कर आवास आवंटित किए गए हैं।
- बलिराम वर्मा, परियोजना निदेशक
... और पढ़ें

ट्रैक्टर की टक्कर से ग्रामीण की मौत

ललितपुर। थाना जाखलौन अंतर्गत जमुनिया रोड पर ट्रैक्टर की टक्कर से ग्रामीण की मौत हो गई। थाना जाखलौन के ग्राम सगौरिया निवासी हल्कू (35) पुत्र स्व. कुंदनलाल बुधवार की देर शाम को रिश्तेदार आने के कारण वह ग्राम जाखलौन में सामान लेने गया था। जाखलौन से सामान लेकर वह गांव के लिए रवाना हुआ, अभी वह जमुनिया रोड स्थित चौबे की तलैया के खेत के पास ही पहुंचा था कि जमुनिया की ओर से आ रहे एक तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने उसकी बाइक में जोरदार टक्कर मार दी, जिससे वह घायल होकर अचेत हो गया, जबकि साथ में उसका भाई भी गंभीर रुप से घायल हो गया। ग्रामीणों की मदद से दोनों को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने हल्कू को मृत घोषित कर दिया, जबकि छोटे भाई कमलेश का इलाज उपचार किया। जानकारी मिलने पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक हल्कू पांच भाइयों में दूसरे नंबर का था, जबकि उसके तीन पुत्रियां और एक पुत्र है। वह मजदूरी करता था। ... और पढ़ें

एल एंड टी मशीन संचालक की संदिग्ध मौत

ललितपुर। थाना जखौरा अंतर्गत ग्राम गुरसौरा निवासी एलएंडटी मशीन संचालक की मध्य प्रदेश के अलीराजपुर में काम के दौरान मौत हो गई। ग्राम गुरसौरा निवासी राम सिंह लोधी पुत्र वृषभान सिंह लोधी राजस्थान के अजमेर में एक एलएंडटी मशीन संचालित करता है। वह बुधवार को मध्य प्रदेश के ग्राम अलीराजपुर में साइड पर मशीन चला रहा था। इसी दौरान दिन में करीब ढाई बजे उसकी हालत बिगड़ गई। उसका साथी सिंधपाल अलीराजपुर अस्पताल ले गया, जहां उसकी मौत हो गई। उसने मृतक के परिजनों को ग्राम गुरसौरा में सूचना दी और शव को वाहन से लेकर गांव गुरसौरा पहुंचा, जहां परिजनों की मांग पर थाना जखौरा पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। ... और पढ़ें

बिजली गिरने से दो किसानों की मौत, दो झुलसे

बिजली गिरने से दो किसानों की मौत, दो झुलसे
ललितपुर/तालबेहट। जिले में दो अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि दो झुलस गए। रजवारा गांव में किसान खेत पर सिंचाई कर रहा था इसी दौरान हादसा हो गया। जबकि, गदयाना गांव निवासी ग्रामीण अपने खेत पर काम कर रहा था, इसी दौरान बारिश होने पर वह अपने साथियों के साथ ट्रैक्टर के नीचे छुप गया, बिजली गिरने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई, जबकि साथी झुलस गए ।
ललितपुर कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रजवारा निवासी संजय (35) पुत्र हजारीलाल बृहस्पतिवार की सुबह करीब 11 बजे खेत पर गेहूं की फसल की सिंचाई कर रहा था। इसी दौरान अचानक तेज बरसात होने लगी, जिससे बचने के लिए वह एक पेड़ के नीचे जाकर खड़ा हो गया। इसी दौरान तेज आवाज के साथ बिजली गिरी, जिससे पेड़ के नीचे खड़ा ग्रामीण मौके पर ही अचेत होकर गिर पड़ा। यह देख लोगों ने उसके परिजनों को सूचना दी और ट्रैक्टर से लेकर पहले सड़क तक आए और फिर दूसरे वाहन से जिला अस्पताल लाए, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतक संजय चार भाइयों में सबसे छोटा था। जानकारी मिलने पर तहसीलदार मनोज कुमार राजस्व निरीक्षक के साथ मौके पर पहुंचे तथा ग्राम प्रधान व परिजनों के बयान दर्ज किए। प्रधान ने बताया कि किसान संजय की मौत खेत पर सिंचाई करने के दौरान बिजली गिरने से हुई है। मृतक की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद शासन द्वारा निर्धारित चार लाख रुपये की आपदा राशि परिजनों को दी जाएगी।
इसी तरह दूसरी घटना में तालबेहट तहसील क्षेत्र के ग्राम गदयाना में बिजली गिरने से ट्रैक्टर- ट्राली के नीचे बैठे एक किसान की मौत हो गई और दो लोग गंभीर रूप से झुलस गए। बृहस्पतिवार को सुबह से ही मौसम में ठंडक थी। इसी दौरान बरसात होने लगी। विकासखंड बार के अंतर्गत ग्राम गदयाना में सुबह करीब ग्यारह बजे गांव के किसान अनेक सिंह (40) पुत्र देशपत, कांशीराम (26) पुत्र बंदू बुनकर और जसरथ (30) पुत्र चैना कुशवाहा बरसात से बचने के लिए पठुलियन नामक स्थान पर ट्रैक्टर- ट्राली के नीचे बैठ गए। इसी दौरान बिजली गिरी, जिसमें तीनों लोग गंभीर रूप से झुलस गए। ग्रामीणों की मदद से उपचार के लिए जिला चिकित्सालय ले जाया गया, जहां अनेक सिंह की मौत हो गई। सूचना मिलने पर उपजिलाधिकारी मोहम्मद कमर ने नायब तहसीलदार ललित कुुमार पांडेय और लेखपाल उपेंद्र सिंह को मौके पर भेजा। उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों को शासन द्वारा आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी। मृतक की तीन पुत्रियां और दो पुत्र हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election