विज्ञापन

हरहर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवालय

Gorakhpur Bureauगोरखपुर ब्यूरो Updated Sat, 22 Feb 2020 12:15 AM IST
विज्ञापन
नगर के सिचाई कालोनी स्थित शिव मंदिर में जल चढ़ाते श्रद्धालु।
नगर के सिचाई कालोनी स्थित शिव मंदिर में जल चढ़ाते श्रद्धालु। - फोटो : MAHARAJGANJ
ख़बर सुनें
शिवालयों में लगी भक्तों की भीड़
विज्ञापन
महराजगंज। महाशिवरात्रि पर जिले के शिवालय हर-हर-महादेव के जयघोष से गूंज हो उठे। ब्रह्ममुहूर्त से लोगों ने विधिविधान से पूजा कर शिवलिंग का जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया। भगवान शिव को धतूरा, बेलपत्र आदि अर्पित कर परिवार की मंगल कामना की। पूरे दिन शिवालयों में दर्शन पूजन का क्रम जारी रहा। कई प्राचीन शिव मंदिरों के पास मेले भी लगे। श्रद्धालुओं ने दर्शन पूजन के बाद मेले का खूब लुफ्त उठाया।
ईंटहिया, कटहरा, सिंचाई कॉलोनी, गोपलापुर, शिवनगर, महदेइया, बडहरामीर समेत अन्य मंदिरों में श्रद्धालु जलाभिषेक करने उमड़ पडे़। महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग कतारें लगी रहीं। ग्रामीण अंचल में शिवरात्रि की धूम रही। मेले में लोगों ने खूब खरीदारी करने के साथ ही चाट, पकौड़ा, जलेबी आदि का आनंद लिया। छोटे-छोटे बच्चों ने खिलौने खरीदने के साथ ही झूले, चरखी आदि झूलकर लुफ्त उठाया। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन की चाक चौबंद व्यवस्था रही।
मिठौरा प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के ग्राम सभा बड़हरामीर स्थित बउरहवा बाबा शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। मंदिर के पुजारी ने भगवान शिव का गंगा जल, दूध, शहद व अन्य पूजा सामग्री के साथ विधि-विधान से रुद्राभिषेक किया।
कोठीभार प्रतिनिधि के अनुसार कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में शिव मंदिरों में पहुंचे श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक कर परिवार के लिए मंगल कामना की। ग्राम सभा हरपुर पकड़ी स्थित बउरहवा बाबा शिव मंदिर में भोर से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। क्षेत्र के कोठीभार, लोहेपार, बरवां द्वारिका, पिपरियां, भुजौली, मेहदियां, चैनपुर, सोनबरसा, बंदी, शेषपुर, मटियरियां आदि गांव के लोगों ने बउरहवा बाबा का जलाभिषेक किया।
लेहड़ा बाजार प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के झुगुरिजोत और देवगढ़वा शिव मंदिरों में जलाभिषेक कर भक्तों ने मेले का आंनद लिया। लेहड़ा कस्बे के बाबा विनेश्वर महादेव लेहड़ा, प्राचीन शिव मंदिर लेहड़ा, झारखंडी महादेव नैनसार, फुलमनहा शिव मंदिर में लोगों की भीड लगी रही। धानी बाजार प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की।
मंदिर परिसर में कड़ी सुरक्षा रही
निचलौल। इटहियां शिव मंदिर परिसर में लगे मेले में सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर पुलिस सक्रिय नजर आई। मंदिर गेट व परिसर में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही थी। महिला कांस्टेबल की भी ड्यूटी लगाई गई थी। समय-समय पर मंदिर परिसर के चारों तरफ पुलिस बल के जवान चक्कर भी लगाते देखे गए। श्रद्धालुओं के रास्ते में भी ट्रैफिक पुलिस तैनात रही।
डीएम ने इटहिया मेले का लिया जायजा
ठूठीबारी। जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार व पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवान ने संयुक्त रूप से महाशिवरात्री पर्व पर लगने वाले मेले में इटहिया शिव मंदिर में पूजा कर आशीर्वाद लिया। उसके बाद मंदिर परिसर का भ्रमण कर सुरक्षा का जायजा भी लिया। जिलाधिकारी ने एसडीएम एवं सीओ को मेले में व्यवस्थाओं को लेकर दिशा-निर्देश दिया। इस मौके पर तहसीलदार राहुल देव भट्ट व नायब तहसीलदार रवि कुमार सिंह समेत राजस्व विभाग के कर्मचारी व मंदिर के पुजारी आदि मौजूद रहे।
शिव बरात में उमड़े श्रद्धालु
लक्ष्मीपुर। महाशिवरात्रि के अवसर पर लक्ष्मीपुर व मोहनापुर से शिव की बरात निकाली गई, जो क्षेत्र के कई शिव मंदिरों से होकर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पैसिया ललाइन चौराहा पर पहुंची। यात्रा में शामिल देवी देवताओं की झांकियां लोगों के आकर्षण की केंद्र बनी रही। मुख्य अतिथि नंदलाल जायसवाल ने झंडी दिखा कर बरात को रवाना किया। यात्रा शिव मंदिर से चलकर एकमा डिपो पहुंची। जहां से सोनारी मुहल्ला होकर लक्ष्मीपुर बाजार होते हुए गोरखपुर सोनौली राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पैसिया ललाइन पहुंची। यात्रा में पूर्व विधायक कौशल किशोर उर्फ मुन्ना सिंह, विधायक अमन मणि त्रिपाठी भी शामिल हुए। उधर मोहनापुर स्थित शिव मंदिर से भी शिव बरात व शोभायात्रा निकाली गई, जो मोहनापुर से चलकर धुसवां कला स्थित शिव मंदिर पहुंची। जिसके बाद पुन: यात्रा मोहनापुर होते हुए बोकवां के शिव मंदिर पहुंची। शिव बरात में राधा- कृष्ण, राम - सीता, शिव - पार्वती, हनुमान व अन्य कई देवी देवताओं की झांकियां आकर्षण की केन्द्र बनी रही।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us