विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

महाराजगंज

बुधवार, 19 फरवरी 2020

आवास निर्माण की गति सुस्त, बने महज

आवास निर्माण की गति सुस्त, बने महज 81
महराजगंज। जिले में मुख्यमंत्री आवास के निर्माण की प्रगति सुस्त है, जिससे लाभार्थियों का आवास लक्ष्य के अनुरूप पूरा होने में ज्यादा वक्त लगेगा। इसे लेकर संबंधित अधिकारी भी सुस्त हैं। यही कारण है कि अभी तक महज 81 आवास का निर्माण पूरा हुआ है। धानी, घुघली, परतावल और सिसवा ब्लॉक में एक भी आवास का निर्माण पूरा नहीं हुआ है। वहीं योजना के तहत आवास बनवाने के लिए लाभार्थी विभाग का चक्कर लगाने को विवश हैं।
मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण का लक्ष्य 979 निर्धारित है। अभी तक 81 आवासों का निर्माण पूरा हुआ है। बृजमनगंज ब्लॉक में 74 आवास की जगह छह, लक्ष्मीपुर में 105 की जगह 14, महराजगंज सदर में 45 की जगह एक, मिठौरा में 73 की जगह तीन , नौतनवां में 12 की जगह पांच, निचलौल में 444 की जगह 28, पनियरा में 37 की जगह एक, फरेंदा में 103 की जगह 23 आवास ही बन सके हैं। इसके अलावा धानी में दो, घुघली में एक, परतावल में 69 और सिसवा ब्लॉक में 14 आवास निर्माण का लक्ष्य दिया गया है। लेकिन एक भी आवास का काम पूरा नहीं हुआ है। वहीं योजना के तहत आवास बनवाने की आस लगाकर कई लाभार्थी बैठे हैं। अधिकारी इसे लेकर ज्यादा गंभीर नहीं हैं। यहीं कारण है कि आवास निर्माण में तेजी नहीं आ रही है। लोगों का कहना है कि पहले तो योजना के तहत चयनित होने के लिए अधिकारियों के दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ता है। अगर चयन हो गया तो रकम समय समय से नहीं मिलती है। यही कारण है कि आवास निर्माण में तेजी नहीं आ रही है, जबकि संबंधित विभाग का दावा है कि लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। जल्दी ही लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।
मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास के निर्माण में तेजी लाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। निर्माण के प्रगति का पर्यवेक्षण हर रोज किया जाता है। लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। योजना के तहत चयनित लाभार्थियों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है।
... और पढ़ें

रसोइयो को निकालने पर आक्रोश

रसोइयों को निकालने पर आक्रोश
महराजगंज। अखिल भारतीय मध्यान्ह भोजन रसोइया महासंघ जिला इकाई पदाधिकारियों की बैठक रविवार को कलेक्ट्रेट परिसर में हुई। जिसमें संगठन को मजबूत करने को लेकर चर्चा की गई। साथ ही जिसमें रसोइयों को निकालने पर आक्रोश व्यक्त किया गया। संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष राजवंशी शर्मा ने कहा कि सरकार स्कूलों के संविलियन की आड में रसोइयों को निकालने का कार्य कर रही है, यह ठीक नहीं है। अब विभाग की ओर से नया मानक तैयार किया गया है, जिससे रसोइयों की मुश्किलें बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि अगर सरकार द्वारा पुरानी व्यवस्था को पुन: लागू नहीं किया गया तो रसोइया आंदोलन करेंगे। संगठन के जिलाध्यक्ष विंदु देवी ने कहा कि सभी रसोइया संगठन को मजबूत बनाएं, ताकि समस्याओं का निस्तारण कराया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर मांग जल्दी पूरा नहीं हुई तो रसोइया 23 फरवरी को लखनऊ में आंदोलन करेंगे। इस मौके पर संगठन के जिला महासचिव सरस्वती देवी, विजय लाल श्रीवास्तव, छोटे लाल, फेरई, जवाहर लाल कन्नौजिया, संजोष, कैलाश, पुष्पा देवी, पुनिता, रीता, शकुंतला, यशोदा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

नेपाल से सटे सीमावर्ती इलाको में मंडरा रहा एड्स का खतरा

नेपाल से सटे सीमावर्ती इलाकों में मंडरा रहा एड्स का खतरा
महराजगंज। नेपाल से पारगमन संधि होने के कारण प्रत्येक दिन सीमावर्ती क्षेत्रों से सैकड़ों लोगों का नेपाल आना-जाना होता है। भारतीय सीमावर्ती क्षेत्र से सटे रूपनदेही सहित नेपाल के अन्य क्षेत्रों में एड्स भयावह रूप घीरे-धीरे ले रहा है। कई लोग काल के गाल मे समा चुके हैं। अब सीमावर्ती क्षेत्रों में भी एड्स का खतरा मंडराने लगा है।
भारतीय सीमा से सटे रूपनदेही में एचआईवी एड्स के कारण पिछले साल 2019 में 34 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 973 लोग एचआईवी से पीड़ित हैं। डॉक्टरों की सलाह पर दवा ले रहे हैं। बुधवार को एचआईवी से संबंधित एक संस्था ने जनजागृति संदेश के माध्यम से कंडोम दिवस मनाया।
जिलाधिकारी रूपनदेही महादेव पंथ ने बताया कि जिले में एड्स तेजी से फैल रहा है, जो चिंताजनक है। रूपनदेही में इस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौत हुई है। जनता को जागरूक करने के लिए विकास मंत्रालय के सहयोग से अनेक संगठनों के सहयोग से जन चेतना अभियान चलाया जा रहा है। आस्था समूह के अध्यक्ष केशव पुन ने बताया कि नेपाल विकास मंत्रालय के सहयोग से कंडोम वितरण कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जागरूकता से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है।
एड्स के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय संस्था एड्स हेल्थ फाउंडेशन के कार्यालय के अनुसार एड्स से 27 पुरुष और 7 महिला की एक वर्ष मे रूपनदही जिले में मौत हो गई। बुटवल के लुम्बनी प्रादेशिक हॉस्पिटल में स्थापित एआरटी सेंटर में इस बीमारी से संक्रमित 973 लोग इलाज करा रहे हैं। फाउंडेशन के अनुसार नेपाल में 29944 लोग इससे संक्रमित हैं। उनके लिए नेपाल में 78 क्लीनिक और 22 जगह औषधि वितरण केंद्र खोले गए हैं। इन केंद्रों पर जरूरी सुविधाएं दी जा रही हैं।
सोनौली एसएसबी कंपनी कमांडर संजीव कुमार ने बताया कि एसएसबी के माध्यम से सीमावर्ती क्षेत्रों में एड्स को लेकर हमेशा जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इससे लोगों में काफी जागरूकता आई है।
... और पढ़ें

महाराजगंज: पांच सौ रुपये के लिए दो दो युवकों में हुई जमकर मारपीट, एक की मौत

थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत शाहपुर जंगल के टोला गोकुलपुर में मंगलवार की देर रात में रकम के लेने देन को लेकर दो युवकों के बीच हुए मारपीट में एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी युवक पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

बताया गया कि क्षेत्र के ग्राम पंचायत शाहपुर जंगल के टोला गोकुलपुर निवासी रामलाल (30) ने ग्राम पंचायत निवासी सतीश यादव से पांच सौ रुपए कर्ज लेकर बाहर चला गया था। करीब दो माह बाद मंगलवार को वह घर आया। सतीश यादव देर रात में दिए गए पांच सौ रूपए मांगने लगा। जिसे लेकर दोनों के बीच मारपीट हो गई। जिसमे रामलाल की मौत हो गई।

सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी। बुधवार को मृतक के छोटे भाई दुखी ने तहरीर दी। जिसपर पुलिस ने सतीश यादव पर गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज कर लिया। घटना के बाद से आरोपी फरार चल रहा है। जिसके तलाश में पुलिस जुटी है। परिजनो का रो रो कर बुरा हाल हो गया है। इस संबंध में एसओ पुरंदरपुर शाह मोहम्मद का कहना है कि केस दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही है। जल्द ही गिरफ्तार कर जेल भेजा दिया जाएगा।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

तेज रफ्तार बाइक ने महिला को मारी टक्कर, इलाज के दौरान हुई मौत

थाना क्षेत्र के गजपती गांव की रहने वाली एक महिला की मौत बाइक की चपेट में आने से। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। मेडिकल कालेज गोरखपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई।
गजपती गांव की रहने वाली इनरमत्ती 55 मंगलवार को मोहनापुर ढ़ाले पर सप्ताहिक बाजार करने गई थी। देर शाम सब्जी लेकर गोरखपुर सोनौली हाइवे से होकर देवपुर गांव के पास में टेंपो से उतर कर गांव जाने के लिए मुड़ी।

उसी समय फरेंदा से नौतनवां की तरफ जा रही तेज रफ्तार बाइक की चपेट में आ गई। महिला को बाइक चालक ने लगभग 10 मीटर तक घसीट ले गया। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। परिजन सीएचसी बनकटी ले गए। लेकिन हालत गंभीर देख डॉक्टरो ने मेडिकल कालेज गोरखपुर रेफर कर दिया। बुधवार को भोर में महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई।
 
मौत की सूचना मिलने के बाद से परिजनो का रो रोकर बुरा हाल है। बाइक चालक बाइक को छोड़कर फरार हो गया है। इस संबंध में एसओ पुरंदरपुर शाह मोहम्मद का कहना है कि तहरीर मिलने पर जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

जेई को कारण बताओ नोटिस, बीडीओ को चेतावनी

जेई को कारण बताओ नोटिस, बीडीओ को चेतावनी
निचलौल/ महराजगंज। जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार व सीडीओ पवन अग्रवाल ने क्षेत्र के कटका उर्फ कवतरी गांव में चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। गांव की बिजली व्यवस्था ठीक नहीं पाए जाने पर जेई विजय कुमार गौंड़ को कारण बताओ नोटिस जारी किया। गांव में गंदगी देख खंड विकास अधिकारी परमेन्द्र कुमार पांडेय को गांव में सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने के लिए चेतावनी दी। उसके बाद डीएम ने ग्रामीणों से उनकी शिकायत सुनी और उनकी समस्याओं को तत्काल निस्तारण करने के लिए संबंधित कर्मचारियों को निर्देश दिया। उसके बाद जिलाधिकारी व सीडीओ करीब साढ़े तीन बजे जिला गोसदन मधवलिया पहुंचे। जहां पर इन्होंने गो सदन की व्यवस्थाओं को जाना तथा गो सेवकों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। गो सदन पहुंचे जिलाधिकारी ने सबसे पहले वहां मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ करीब तीस मिनट तक बैठक कर व्यवस्था की समीक्षा की। उसके बाद गो सदन में मौजूद गौ वंशीय पशुओं को चारे पानी की व्यवस्थाओं पर चर्चा की। इसी क्रम में शाम करीब पांच बजे तहसील पहुंचकर सर्वप्रथम संग्रह अभिलेखागार का निरीक्षण किया। जहां पर फाइलों पर जमे धूल को सफाई करने का निर्देश देते हुए व्यवस्थित तरीके फाइल की रखने की चेतावनी दी। उसके बाद राजस्व अभिलेखागार, प्रशासनिक कार्यालय, रजिस्टर कानूनगो अनुबंध के कार्यालय, राजस्व लिपिक कक्ष, आपूर्ति विभाग, संग्रह अनुभाग, उप कोषागार, नायब तहसीलदार कार्यालय, तहसीलदार कार्यालय, उपजिलाधिकारी कार्यालयों का निरीक्षण किया।
... और पढ़ें

प्रदेशस्तरीय टीम ने जिला अस्पताल की व्यवस्था देखी

कायाकल्प अवार्ड के लिए जिला अस्पताल की व्यवस्था देखी
महराजगंज। क्वालिटी इंश्योरेंश कार्यक्रम के कायाकल्प अवार्ड के लिए प्रदेश स्तरीय तीन सदस्यी टीम ने मंगलवार को जिला अस्पताल में व्यवस्था व सुविधाओं की जांच की। जांच के बाद योजना के तहत चेकलिस्ट भरा। चेकलिस्ट को प्रदेश स्तर पर दिया जाएगा। 70 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त होने पर ही जिला अस्पताल को पुरस्कृत किया जाएगा।
जिला सलाहकार क्वालिटी इंश्योरेंश डॉ. संतोष कुमार ओझा ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड के लिए प्रदेश स्तरीय तीन सदस्यी टीम में डॉ. शालिनी, डॉ. प्रियंका और गोरखपुर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक पंकज आनंद द्वारा सबसे पहले स्टाफ नर्स व अन्य कर्मचारियों के साथ बैठक कर जरूरी जानकारी ली। इसके बाद जिला अस्पताल के ब्लडबैंक, नवजात शिशु देखभाल इकाई, आईसीयू, एक्सरे कक्ष, ओपीडी, बायो मेडिकल बेस्ट निस्तारण कक्ष, अस्पताल परिसर की व्यवस्था, हर्बल गार्डेन, चहारदिवारी सहित अन्य कई बिंदुओं पर चेकलिस्ट के अनुसार जांच की गई। जिला अस्पताल की सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जांच के बाद जिला अस्पताल को 70 प्रतिशत से अधिक अंक मिलने पर जिला अस्पताल को योजना के तहत सम्मानित किया जाएगा। इस दौरान सीएमएस डॉ. एके राय, डॉ. अंबरूल इश्लाम, डॉ. जशवंत आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

गड़ौरा चीनी मिल: पहले दे दी जमीन, अब गई नौकरी

जिला अस्पताल के सभागार में प्रदेश स्तरीय कायाकल्प की टीम ने स्टाफ नर्सों के साथ बैठक की।
गड़ौरा चीनी मिल: पहले दे दी जमीन, अब गई नौकरी
निचलौल। वर्ष 1999 में स्थापित हुई जेएचवी शुगर मिल गड़ौरा को दर्जनों किसानों ने अपनी पुस्तैनी भूमि दी थी। इसके एवज में किसानों के परिवार के सदस्यों को नौकरी दी गई थी। नौकरी मिलने के बाद लोगों को एक नई उम्मीद जगी थी। वर्षों से नौकरी के लिए अपना जीवन देने के बाद अब सैकड़ों मिल कर्मचारियों को मिल ने ले ऑफ कर उनके सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा कर दिया।
मिल कर्मचारी राधेश्याम, छोटेलाल, विजय कुमार, विन्द्रेश, रत्नाकर सहित अन्य लोगों ने कहा की पहले मिल प्रबंधन ने करीब चार सौ सीजनल कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजा था। उसके बाद अब करीब 50 नियमित कर्मचारियों को भी छुट्टी पर भेज दिया है, जिसकी नोटिस चीनी मिल गेट पर चस्पा कर दी गई है। हालांकि मिल प्रबंधन ने नोटिस में कहा है कि गन्ना न मिलने के कारण चीनी मिल दो वर्षों से नहीं चल रही है। पुन: जब चीनी मिल को गन्ना आवंटन होगा तथा चलेगी तो इसकी सूचना कर्मचारियों को दी जाएगी। सभी कर्मचारियों को छुट्टी पर भेजने से चीनी मिल में कोई भी कर्मचारी या अधिकारी नहीं है।
27 करोड़ 21 लाख रुपये हैं बाकी
जिला गन्ना अधिकारी ने जगदीश ने बताया कि गड़ौरा शुगर मिल में गन्ना किसानों का करीब 27 करोड़ 21 लाख बकाया है। चीनी मिल पर वर्ष 14 -15 का 6 करोड़ 33 लाख रुपये, वर्ष 16 -17 का 20 करोड़ 88 लाख रुपये बकाया है। चीनी मिल अभी तक किसानों का भुगतान नहीं कर पाई है।
... और पढ़ें

पनियरा में पकड़ा गया नकलची

पनियरा में पकड़ा गया नकलची, 2935 ने छोड़ी परीक्षा
महराजगंज। जिले के 98 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से यूपी बोर्ड की परीक्षा प्रारंभ हुई। प्रथम पाली में पंजीकृत 41429 परीक्षार्थियों में से 2935 परीक्षार्थियों परीक्षा छोड़ दी। पनियरा बाजार स्थित एक केंद्र पर दूसरे की जगह परीक्षा देते एक अभ्यर्थी पकड़ा गया, जबकि मौलागंल में नकल करते एक परीक्षार्थी पकड़ा गया, जिसे रस्टीकेट कर दिया गया। केंद्र व्यवस्थापकों की तहरीर पर केस भी दर्ज कर लिया गया है।
जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा में पहले दिन प्रथम पाली में हाईस्कूल हिंदी व प्रारंभिक हिंदी तथा दूसरी पाली में इंटर के हिंदी व सामान्य हिंदी की परीक्षा थी। प्रथम पाली में पंजीकृत 41 हजार 429 में से 2935 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी, जबकि 38 हजार 494 ने परीक्षा में हिस्सा लिया। पनियरा बाजार रामकुमार इंटर कालेज में केंद्र व्यवस्थापक विकेंद्र सिंह ने रामकेश प्रजापति की जगह परीक्षा दे रहे शैलेष कुमार को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया। पुलिस ने परीक्षार्थी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर लिया है। नेता सुभाष कृषि सैनिक इंटर कालेज मौलागंज में केंद्र व्यवस्थापक सतीशचंद्र शुक्ला ने बब्लू यादव को नकल करते हुए पकड़ कर रस्टीकेट कर दिया।
अधिकारियों व सचल दल की टीमों ने भी किया निरीक्षण
परीक्षा के पहले दिन जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने नगर के जीएसवीएस इंटर कालेज, रामनरायन फूलबदन इंटर कालेज भागाटार, दिग्विजयनाथ व पंडित हरिशंकर तिवारी इंटर कालेज जमुई पंडित व राष्ट्रीय इंटर कालेज बाली का निरीक्षण किया। अपर जिलाधिकारी कुंजबिहारी अग्रवाल ने फरेंदा स्थित जीजीआईसी व मोतीराम द्विवेदी इटर कालेज का निरीक्षण किया। निरीक्षण में स्थिति ठीक मिली। शासन द्वारा नामित डायट गोरखपुर के प्राचार्य जयप्रकाश के नेतृत्व वाली टीम ने परतावल स्थित पंचायत इंटर कालेज, दुर्गावती इंटर कालेज प्रयागनगर भैंसा, शिवजपत सिंह इंटर कालेज भिटौली तथा जीएसवीएस इंटर कालेज में पहुंचकर व्यवस्था देखी। वेबकास्टिंग के लिए बने नियंत्रण कक्ष को भी देखा। निरीक्षण के दौरान सीसीटीवी, वायस रिकॉर्डर व राउटर के सक्रियता की जांच की गई तो वह ठीक मिली। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने धनेवा स्थित जीजीआईसी, सीताराम इंटर कालेज सिंदूरिया, रामनरायन फूलबदन इंटर कालेज भागाटार, बुधेंद्र जनता इंटर कालेज मिठौरा, जयकुंवरी देवी इंटर कालेज मिठौरा, दिग्विजयनाथ हरिशंकर तिवारी इंटर कालेज जमुई पंडित का निरीक्षण किया। निरीक्षण में केंद्र पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा होते मिली। संकलन केंद्र महराजगंज इंटर कालेज पर भी कापियों को जमा करने की तैयारी ठीक मिली। केद्रों के आसपास मौजूद फोटोकापी की दुकानों को भी बंद कराया गया। अन्य सचल दल टीमों ने भी केंद्रों की हकीकत को देखा।
वेबकास्टिंग के माध्यम से केंद्रों पर रखी गई नजर
जीएसवीएस इंटर कालेज में बने नियंत्रण कक्ष के माध्यम से जिले के सभी 98 परीक्षा केंद्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से भी नजर रखी जा रही है। नोडल अधिकारी अविनाश कुमार ने बताया कि जिले भर में परीक्षाएं सुचारु रूप से संचालित हो रही हैं। कहीं कोई समस्या नहीं है।
परीक्षा के दौरान बेहोश हुई छात्रा
चौक बाजार। दिग्विजय नाथ इंटर कॉलेज चौक में बारहवीं में अध्ययनरत छात्रा निशा यादव द्वितीय पाली की परीक्षा के दौरान बेहोश हो गई। उत्तर व प्रश्न पुस्तिका मिलने के कुछ समय बाद तक उसकी स्थिति ठीक रही, लेकिन अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई तथा वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। प्रधानाचार्य डॉ. हरीन्द्र यादव ने परिजनों को इसकी सूचना दी। सूचना पर पहुंचे चिकित्सक ने उसे प्राथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
... और पढ़ें

कोटेदारो को मिलने वाले राशन ढुलाई में घोटाले की आशंका

कोटेदारों को मिलने वाले राशन ढुलाई में घोटाले की आशंका
महराजगंज। राशन की ढुलाई में घोटाले की आशंका जाहिर हो रही है। यह गड़बड़ी जिले में ही नहीं आसपास के जिलों में भी है। कोटेदारों को राशन की ढुलाई का भाड़ा नहीं दिया गया है। कहीं ऐसा तो नहीं की विभाग की ओर से ढुलाई मद के रकम को हजम कर लिया गया हो। इसे लेकर कोटेदारों ने अपने संगठन के माध्यम से कई बार आवाज बुलंद की, लेकिन उनकी आवाज आज भी फाइलों में बंद है। इस मामले की जानकारी जन सूचना अधिकार अधिनियम के तहत मिली सूचना से हुई है। संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी गोरखपुर ने पूरी जानकारी दी है।
संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी की ओर से जारी पत्र के अनुसार महराजगंज जिले के सदर, सिसवा, निचलौल, लक्ष्मीपुर एवं परतावल ब्लॉक के कोटेदारों को ढुलाई भाड़ा वर्ष 2014 में दिया गया है। शासन के निर्देश के मुताबिक 10 किमी की दूरी तक 15 रुपया प्रति क्विंटल एवं 11 किमी से अधिक दूरी के लिए 18 रुपये प्रति क्विंटल की दर से भाड़ा देना है। वहीं गोरखपुर एवं देवरिया के कुछ ब्लॉक के कोटेदारों को वर्ष 2016-17 में भुगतान किया गया है। वहीं गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया, कुशीनगर में वर्ष 2012-13, 2013-14 एवं वर्ष 2015-16 में कोई भुगतान नहीं हुआ है, जबकि नियम के मुताबिक विशेष सचिव की ओर से जारी पत्र में ढुलाई भाड़ा देने का निर्देश है।
आरटीआई कार्यकर्ता अनिल कुमार गुप्ता ने कहा कि जन सूचना अधिकार के तहत सूचना मिलने पर इस बात की जानकारी हुई है। कोटेदारों को राशन ढुलाई मद में रकम नहीं दी जा रही है। उन्हें यह रकम मिलनी चाहिए। विभागीय अधिकारियों की यह लापरवाही है। कहीं ऐसा तो नहीं की ढुलाई मद में आए रकम को अधिकारी हजम कर गए।
जिलापूर्ति अधिकारी गौरीशंकर शुक्ल ने बताया कि भाडे़ के भुगतान के लिए कोटेदारों को पत्रावली तैयार कर जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय को देना पड़ता है। वहीं से उनके भाड़े की धनराशि दी जाती है। जिले में 993 ग्रामीण एवं 54 कोटेदार शहरी क्षेत्र में हैं।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि कोटेदारों से डिमांड करने के लिए कहा जाता है। जब तक जरूरी प्रपत्र कार्यालय को उपलब्ध नहीं होंगे तो भुगतान कैसे किया जाएगा।
... और पढ़ें

हथौडा, चाकू से मार कर महिला की हत्या

हथौडा, चाकू से वार कर महिला की हत्या
सोनौली/ महराजगंज। स्थानीय कस्बे के बस स्टैंड के पास एक मकान से खून से लथपथ एक महिला का शव पुलिस ने बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटनास्थल से पुलिस ने चाकू और हथौडी बरामद किया है। मृत महिला के पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस घटना की जांच कर रही है। घटना के मृत महिला का पति अपने दो बच्चों के साथ फरार बताया जा रहा है।
सोमवार की सुबह सोनौली पुलिस को सूचना मिली कि एक कमरे में महिला की लाश पड़ी है। मौके पर पहुंची पुलिस ने लाश को कब्जे में लेकर लोगों की मदद से महिला के परिजनों को सूचित किया। बताया गया है कि कोल्हुई निवासी शकीना (36) तथा दो बच्चों के साथ लंबे समय से किराए के मकान में पति के साथ रहता थी। पति ठेला पर फल बेचकर रोजगार करता है। घटना की सूचना पर पहुंचे महिला के पिता इरशाद ने सोनौली पुलिस को तहरीर देकर बताया है कि उसकी बेटी का पति से काफी दिनों से कहासुनी चल रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि दामाद आखिर अली ने शकीना की हत्या कर दोनों बच्चों के साथ फरार हो गया है। बच्चों की उम्र पांच साल और तीन साल है। कोतवाल निर्भय सिंह ने बताया कि महिला के पिता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर घटना की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

अतिक्रमण हटाने गई टीम पर दबंगो में बोला हमला

अतिक्रमण हटाने गई टीम पर दबंगों ने बोला हमला
शिकायतकर्ता के घर पर दबंगों ने घंटों चलाया ईट, पत्थर
संवाद न्यूज एजेंसी
निचलौल /महराजगंज। नगर के घोड़हवा वार्ड में सोमवार की दोपहर करीब ढाई बजे खलिहान की भूमि से अतिक्रमण हटाने पहुंची राजस्व विभाग व नगर पंचायत टीम पर दबंगों में ईंट व पत्थर से हमला बोल दिया। उस दौरान अतिक्रमण हटाने पहुंची राजस्व व नगर पंचायत की टीम ने मौके से भागकर किसी तरह जान बचाई। उसके बाद दबंगों ने शिकायतकर्ता के घर पर हमला बोल दिया। जिससे शिकायतकर्ता के परिजन घंटों घर के अंदर दुबके रहे। वहीं घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस को देख दबंग मौके से भाग निकले। उसके बाद पीड़ित शिकायतकर्ता ने थाने पहुंचकर आरोपियों पर कार्रवाई की मांग की।
नगर के घोड़हवा वार्ड निवासी शिकायतकर्ता साबिरा ने बताया कि खलिहान की भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए राजस्व विभाग व नगर पंचायत की टीम मौके पर पहुंची थी। इसी बीच अतिक्रमण हटाने आई टीम से नाराज दबंगों ने उनपर ईंट, पत्थर से हमला बोल दिया। उसके बाद टीम किसी तरह भागकर अपनी जान बचा ली। उग्र दबंगों ने घर पर हमला बोल दिया, जिससे घर के बाहर रखी बाइक व अन्य सामान क्षतिग्रस्त हो गए।
... और पढ़ें

कायाकल्प की प्रदेश स्तरीय टीम जिला अस्पताल में परखेगी मानक

प्रदेश स्तरीय टीम जिला अस्पताल की देखेगी सुविधाएं
महराजगंज। 18 व 19 फरवरी को क्वालिटी इंश्योरेंश कार्यक्रम के कायाकल्प अवार्ड के लिए प्रदेश स्तरीय टीम जिला अस्पताल में सूची के अनुसार सुविधाओं के बारे में जांच करेगी। अगर 70 प्रतिशत से अधिक अंक मिला तो अस्पताल को धनराशि व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए जिला अस्पताल को तैयार किया जा रहा है।
जिला सलाहकार क्वालिटी इंश्योरेंश डॉ. संतोष कुमार ओझा ने बताया कि जिला अस्पताल में 18 व 19 फरवरी को क्वालिटी इश्योरेंश कार्यक्रम के कायाकल्प अवार्ड के तहत अस्पताल के रखरखाव, इंफेक्शन कंट्रोल, बायोमेडिकल बेस्ट निस्तारण, अस्पताल के बाहरी परिवेश की जांच कर चेकलिस्ट के अनुसार सात बिंदुओं पर जरूरी जांच कर प्रदेश स्तर पर जरूरी प्रपत्र जमा किया जाएगा। इसके अनुसार अंक पर ही अस्पताल को पुरस्कार दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि पूर्व में जिला अस्पताल को कायाकल्प अवार्ड में सांत्वना पुरस्कार के रूप में 3 लाख रुपये से सम्मानित हुए थे। टीम में जांच के लिए प्रदेश स्तर से डॉ. शालिनी, डॉ. प्रियंका व गोरखपुर डीपीएम पंकज को नामित किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल के अलावा जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को भी इस योजना के तहत शामिल किया गया है। जल्द ही संबंधित अस्पतालों में टीम के जांच के लिए समय का निर्धारण होगा।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us