विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

महोबा

बुधवार, 19 फरवरी 2020

बोर्ड परीक्षाओं की सारी तैयारियां पूरी, परीक्षा आज से

महोबा। माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज बोर्ड द्वारा संचालित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं की महकमे ने सारी तैयारियां पूरी कर ली है। जिले में बनाए गए 30 परीक्षा केंद्रों में सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक पहली पाली की परीक्षा और दो बजे से 5.15 बजे तक दूसरी पाली की परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। सोमवार को सारा दिन विद्यालय के अंदर-बाहर सीटिंग प्लान में अपना रोल नंबर व कक्ष देखने के लिए छात्र-छात्राएं जुटे रहें।
गौरतलब है कि 18 फरवरी से शुरु हो रही बोर्ड परीक्षाओं की विभाग ने सारी तैयारियां पूूरी कर ली है। जिले में सिद्घगोपाल रिछारिया इंटर कॉलेज जैतपुर, हरवंश राठौर इंटर कॉलेज जैतपुर, हमीदिया इंटर कॉलेज पनवाड़ी, नेहरु इंटर कॉलेज मसूदपुरा पनवाड़ी और ग्योढ़ी इंटर कॉलेज को संवेदनशील बनाया गया। इन परीक्षा केंद्रों में स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे।
हाईस्कूल में 9,731 और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में 12,452 परीक्षार्थी शामिल होंगे। मंगलवार को पहले दिन हिंदी का पेपर होने के कारण परीक्षार्थी किस कक्ष में उनका रोल नंबर है यह देखने के लिए अंदर-बाहर चस्पा की गई सूची देखने के लिए पहुंच गए। परीक्षा केंद्रों में टेबल-कुर्सियां लगाकर उनमें परीक्षार्थियों के रोल नंबर चस्पा कर दिए गए हैं।
परिषदीय विद्यालयों के 606 टीचर करेंगे ड्यूटी
महोबा। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए जिले में बनाए गए तीस परीक्षा केंद्रों में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कराने के लिए परिषदीय विद्यालयों के 606 अध्यापकों की ड्यूटी लगा दी गई है। जिससे परिषदीय विद्यालयों के कई स्कूल एकल हो गए हैं। 278 पुरुष और 328 महिला अध्यापकों को लगाया गया है। यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश प्रताप सिंह ने दी है।
... और पढ़ें

बिजली कनेक्शन काट रही टीम पर हमला, चार कर्मचारी घायल

कुलपहाड़ (महोबा)। विद्युत विभाग द्वारा बड़े बकाएदारों के खिलाफ अभियान चलाकर कनेक्शन काटे जा रहे हैं। कस्बा कुलपहाड़ के मोहल्ला पठवापुरा में चेकिंग अभियान के दौरान कनेक्शन काटने से भड़के आधा दर्जन लोगों ने विद्युत टीम पर हमला कर दिया और कनेक्शन विच्छेदन बुक व अन्य सरकारी अभिलेख फाड़ दिए। मारपीट में पांच कर्मचारी घायल हो गए। बाद में आरोपी मौके से फरार हो गए। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
कस्बा कुलपहाड़ के पठवापुरा वार्ड में सोमवार को बिजली विभाग के कर्मचारियों ने चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान बिजली का बकाया बिल जमा न करने वालों के कनेक्शन काटे गए। टीम ने मोहल्ले के गोपाल अहिरवार का बिजली बिल बकाया होने पर कनेक्शन काट दिया। इससे नाराज गोपाल अहिरवार ने विधुतकर्मी टीजी-2 गजराज सिंह से गाली-गलौज शुरू कर दी। कर्मचारियों के विरोध करने पर गोपाल ने अपने साथियों के साथ मिलकर टीम पर हमला कर दिया। मारपीट में बिजली कर्मचारी गजराज सिंह, लेखराज, मिट्ठूलाल, विश्वनाथ व श्यामलाल घायल हो गए। साथ ही दबंगों ने सरकारी अभिलेख फाड़ दिए। घायल कर्मचारियों ने मामले की सूचना एसडीओ विकास श्रीवास्तव को दी। मौके पर पहुंचे एक्सईएन व एसडीओ ने जानकारी ली और कोतवाली पहुंचकर पूरा मामला बताया। कोतवाली प्रभारी अभिमन्यु यादव ने फोर्स के साथ आरोपियों की तलाश में छापेमारी की, लेकिन आरोपी फरार हो गए। तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

समस्याओं को लेकर शिक्षामित्रों ने राज्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

महोबा। प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री व हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह सोमवार को झांसी से बांदा पहुंचे। इस दौरान महोबा व पनवाड़ी में शिक्षामित्रों ने विभिन्न समस्याओं का ज्ञापन राज्यमंत्री को सौंपा। उन्होंने समस्याओं के निराकरण का भरोसा दिया। शहर के राठ चुंगी में हिंदू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने राज्यमंत्री का फूल मालाओं से स्वागत किया।
आदर्श समायोजित शिक्षक शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष विमल चंद्र त्रिपाठी के नेतृत्व में शिक्षामित्रों ने राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा। बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्र कई वर्षों से विद्यालय के बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दे रहे हैं, लेकिन 20 वषो ़ं की सेवा के बाद भी इनके सम्मानजनक भरण पोषण के लिए अब तक स्थायी समाधान नहीं हो पाया। उन्होंने समान कार्य समान वेतन लागू किए जाने, शिक्षामित्रों को प्राथमिक विद्यालयों में स्थाई रूप से समायोजित करने की मांग की। इस मौके पर जिला मंत्री अखिलेश्वर प्रसाद, गोविंद सिंह, आनंद तिवारी, मुस्ताक खान, रामबाबू आदि शामिल रहे।
हिंदू युवा वाहिनी के प्रदेश उपाध्यक्ष व राज्यमंत्री के स्वागत को लेकर एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ता हमीरपुर चुंगी पहुंचे। जहां हिंदू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी पुष्पेंद्र सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने राज्यमंत्री का फूल मालाओं से स्वागत किया। इसके बाद राज्यमंत्री बांदा के लिए रवाना हो गए। स्वागत करने वालों में जिला संगठन महामंत्री विपिन भदौरिया, जिला उपाध्यक्ष मुकेश सोनी, शुभांक सक्सेना, मनीष जैदका, शुभम यादव, शरद अग्रवाल, सुशील सिंह, लल्ला शुक्ला आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महोबा: सराफा व्यापारी की दुकान का ताला तोड़कर 15 किलो चांदी, 40 ग्राम सोना और 10 हजार की नकदी चोरी

चोरी की घटना के बाद बिखरा पड़ा सामान व घटनास्थल का जायजा लेते एसपी, एएसपी चोरी की घटना के बाद बिखरा पड़ा सामान व घटनास्थल का जायजा लेते एसपी, एएसपी

चोरी गई पांच मूर्तियां मिलने पर भक्तों ने निकाला भव्य जुलूस

कुलपहाड़ (महोबा)। सुगिरा के धनुषधारी मंदिर से दो माह पूर्व चोरी हुई मूर्तियों का खुलासा होने के बाद मंगलवार को न्यायालय के आदेश पर बरामद मूर्तियां मंदिर के संरक्षक को सौंप दी गई। मूूर्तियों को मंदिर में स्थापित करने से पूर्व भक्तों ने कस्बे में भव्य जुलूस निकाला और बाद में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा कराई गई।
ग्राम सुगिरा के धनुषधारी मंदिर से भगवान विष्णु समेत पांच मूर्तियां दो माह पहले चोरी हो गई थीं। मूर्तियों की बरामदगी के लिए ग्रामीणों ने आंदोलन व धरना प्रदर्शन किया। करीब एक माह पहले कुलपहाड़ पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए चोरी की गई मूर्तियां बरामद की थीं। पुलिस ने मूर्तियां न्यायिक अभिरक्षा में भेज दी थीं। न्यायालय द्वारा मूर्तियों को रिलीज करने का आदेश दिए जाने के बाद भारी संख्या में महिलाएं व पुरुष कोतवाली कुलपहाड़ में मूर्तियां लाने के लिए एकत्र हुए।
कोतवाली प्रभारी अभिमन्यु यादव व एसआई आनंद कुमार ने बरामद मूर्तियां मंदिर के संरक्षक शरदचंद्र अरजरिया, पुजारी कलमापत दीक्षित, कृृष्णचंद्र पाठक व विनोद कुमार शर्मा को सौंपी। मूर्तियां मिलने पर भक्तों ने पूजा-अर्चना की और कोतवाली से मंदिर तक भव्य जुलूस निकाला। बैंडबाजों और अश्वनृत्य के साथ महिलाएं भजन-कीर्तन गाते चलती रहीं। मंदिर में सभी मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा कराई गई। इस मौके पर रामबाबू शर्मा, प्रवीण पटैरिया, महेश दीक्षित, सुधांशु अरजरिया, बबलू, गोमती शर्मा, मालती, अनन्या, भारती आदि भक्त शामिल रहे।
... और पढ़ें

चरखारी विधायक ने विधानसभा में उठाया पर्यटन विकास का मुद्दा

कुलपहाड़ (महोबा)। चरखारी विधायक बृजभूषण राजपूत ने विधानसभा क्षेत्र के पर्यटन व शिक्षा के विकास के लिए विधानसभा में मुद्दा उठाया। उन्होंने सरकार से विधानसभा क्षेत्र के लिए पैकेज देने की मांग की।
जिसमें कुलपहाड़ में बालिका इंटर कॉलेज और जैतपुर व कुलपहाड़ में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने की मांग शामिल है। भाजपा के जिलामंत्री हरिदास अनुरागी, मंडल अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, जैतपुर के महेंद्र द्विवेदी आदि ने चरखारी विधायक को ज्ञापन देकर चरखारी विधानसभा को पर्यटन हब के रूप में विकसित करने की मांग की थी, विधायक ने कुलपहाड़ में वर्षों से जर्जर भवन में संचालित बालिका इंटर कॉलेज का मुद्दा विधानसभा सदन में उठाया। कहा कि कभी भी यह बिल्डिंग गिर सकती है और इस भवन को 20 वर्ष पूर्व कंडम घोषित कर दिया गया था। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष के माध्यम से शिक्षामंत्री से कुलपहाड़ के बालिका इंटर कॉलेज के नए भवन के लिए धन आवंटित करने की मांग की।
सत्र के दौरान क्षेत्रीय विधायक ने जैतपुर और कुलपहाड़ में पर्यटन विकास को लेकर भी मुद्दा उठाया। बताया कि कुलपहाड़ और बेलाताल में महाराज छत्रसाल से लेकर आल्हा-ऊदल के जमाने की अनमोल इमारतें बिना रख-रखाव के जर्जर हो रही है। इसके अलावा चंदेलकालीन बौद्ध मठ रख-रखाव के अभाव में गिरने की कगार पर है। दफीनाबाजों ने धन के लालच में भवन खोद डाले है। इन सभी भवनों के लिए धन आवंटन कर उन्हें विकसित किया जाए। इससे विदेशी पर्यटकों के आने से न सिर्फ लोगों को रोजगार मिलेगा, बल्कि पुरातत्व महत्व के इन भवनों का कायाकल्प हो सकेगा। विधायक द्वारा विधानसभा में क्षेत्र के विकास के लिए आवाज उठाने पर लोगों ने खुशी जाहिर की है।
... और पढ़ें

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार श्रमिक की मौत, पत्नी घायल

ट्रक की टक्कर से बाइक सवार पत्नी की मौत, पति घायल
- अन्य सड़क दुर्घटनाओं में पांच लोग हुए लहूलुहान
संवाद न्यूज एजेंसी
महोबा। झांसी-मिर्जापुर राष्ट्रीय राजमार्ग में ग्राम चांदो के समीप ट्रक की टक्कर से बाइक सवार पत्नी की मौत हो गई जबकि पति घायल हो गया, जिसे जिला अस्पताल से मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर किया गया है। अन्य सड़क दुर्घटनाओं में पांच लोग घायल हुए हैं।
कोतवाली क्षेत्र के ग्राम किड़ारी निवासी जगरूप (40) अपनी पत्नी अशोकरानी (38) के साथ मंगलवार को मजदूरी करने के लिए कस्बा कुलपहाड़ गया था। शाम करीब छह बजे बाइक से वापस लौटते समय हाईवे में ग्राम चांदो के समीप ट्रक ने बाइक में पीछे से टक्कर मार दी। इससे बाइक सवार दंपत्ति उछलकर दूर जा गिरे और गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को 108 एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने अशोकरानी को मृत घोषित कर दिया, जबकि पति की हालत नाजुक होने पर मेडिकल कॉलेज झांसी भेजा। हेलमेट न लगाए होने से दंपत्ति के सिर पर गंभीर चोटें आईं।
शहर के अशोक तिराहे के समीप दो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत में चार लोग घायल हो गए। मध्य प्रदेश के थाना प्रकाश बम्हौरी के ग्राम मोटीपुरवा निवासी लक्ष्मण सिंह (24) अपने साथी आकाश सेन (16) व महेश के साथ बाइक से महोबा आ रहा था। तभी अशोक तिराहे के समीप सामने से आ रही बाइक से जोरदार भिड़ंत हो गई। दुर्घटना में बाइक सवार तीनों लोग घायल हो गए, जबकि दूसरी बाइक में सवार भटीपुरा निवासी सूरज (15) को गंभीर चोटें आईं। सभी को जिला अस्पताल में पहुंचाया गया। अन्य दुर्घटना में गांधीनगर निवासी यतींद्र (28) पुत्र श्रीकिशन घायल हुआ है।
... और पढ़ें

दो ट्रकों से 65 भैंस बरामद, चार लोगों पर मुकदमा दर्ज

श्रीनगर (महोबा)। कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग में यूपी-एमपी की सीमा पर बने कैमाहा बैरियर में चेकिंग के दौरान पुलिस ने दो ट्रक पकड़ लिए। जांच के दौरान दोनों ट्रकों में भूसे की तरह भरी 65 भैंसें बरामद की गईं। पुलिस ने दोनों ट्रकों के चालकों समेत चार लोगों के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत थाना श्रीनगर में मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
जबलपुर से उन्नाव दो ट्रक भैंसें लादकर जा रही थीं। मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे कानपुर-सागर हाईवे में यूपी-एमपी की सीमा पर बने कैमाहा बैरियर में ट्रकों को रोककर जांच की गई। इस दौरान चालक ट्रकों में भारी संख्या में पशुओं के भरे होने से संबंधित कोई जानकारी नहीं दे सके। तब पुलिस ने ट्रक खुलवाकर चेक किए। दोनों ट्रकों में भूसे की तरह 65 भैंसें पकड़ीं और दोनों ट्रकों (कंटेनरों) को थाना श्रीनगर में खड़ा कराया। पुलिस ने बरामद पशुओं को कैमाहा निवासी अनिल सिंह के सुपुर्द किया है। थाने के एसआई सुनील तिवारी की तहरीर पर ट्रक चालक मो. फारुख पुत्र मो. असगर निवासी ग्राम जौला मुजफ्फरनगर, क्लीनर नदीम पुत्र मुबीन निवासी रामपुर और दूसरे ट्रक के चालक फारुख मो. पुत्र वकील निवासी गोविंदपुरा सागर व आरिफ पुत्र हारून निवासी हनुमानताल जबलपुर के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई हैं।
... और पढ़ें

बुंदेलखंड के किसानों को परंपरागत खेती करने पर दिया जोर

महोबा। शहर के राजकीय पॉलिटेक्निक मैदान में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरुकता कार्यक्रम योजना के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा आयोजित दो दिवसीय क्षेत्रीय किसान मेले का मंगलवार को समापन हो गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री राजेश सिंह सेंगर जैविक खेती पर जोर देते हुए कहा कि पंजाब में किसानों द्वारा नई तकनीक के नाम पर अंधाधुंध उर्वरकों का प्रयोग किया। जिसका नतीजा यह है कि वहां से कैंसर रोगियों के लिए कैंसर ट्रेन तक चलानी पड़ रही है। उन्होंने बुंदेलखंड के किसानों को परंपरागत खेती करने की सलाह दी।
किसान मेले के अंतिम दिन कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को खेती की नवीनतम तकनीक से रूबरू कराया। कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक बृजेश पांडे ने उद्यानिकी फसलों की तकनीकी जानकारी देते हुए किसानों को नर्सरी डालते समय विशेष सावधानी बरतने और नवीन तकनीक से सब्जी पौध तैयार करने की विधि बताई। कहा कि किसान बुंदेलखंड क्षेत्र के अनुकूल बाग लगाकर अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं। डॉ. सुशील कुमार ने फसल सुरक्षा की जानकारी देते हुए किसानों को रोग एवं बीमारियों से फसलों की सुरक्षा की तकनीक बताई।
किसान मेले में महोबा के अलावा बांदा व झांसी के किसानों ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर उप कृषि निदेशक जीराम, जिला कृषि अधिकारी वीपी सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी संजय कुमार, पूर्व ब्लाक प्रमुख राजेश कुमार चौबे, कृषि विभाग के एसएमएस अखिलेंद्र विक्रम सिंह, दुग्ध विकास विभाग अधिकारी सुनील शर्मा मौजूद रहे।
... और पढ़ें

समाधान दिवस में फरियादियों का टोटा, महज 33 शिकायतें आईं

चरखारी (महोबा)। तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी की अध्यक्षता में हुआ। कई बार शिकायत दर्ज कराने के बाद भी निस्तारण न होने से इस दफा फरियादियों का टोटा रहा। समाधान दिवस में महज 33 शिकायतें आईं, जिनमें से आठ का मौके पर निस्तारण किया गया। डीएम ने एक सप्ताह के अंदर शेष शिकायतों के निस्तारण के अफसरों को निर्देश दिए।
समाधान दिवस में सुबह से ही फरियादियों की भीड़ बेहद कम रही। इक्का-दुक्का शिकायतकर्ता समस्या बताने के लिए तहसील पहुंचते रहे। पिछले समाधान दिवसों की अपेक्षा 50 फीसदी फरियादियों के भी न पहुंचने से अधिकारी लोगों के आने का इंतजार करते रहे। समाधान दिवस में सर्वाधिक शिकायतें भूमि पर अवैध कब्जों से संबंधित रहीं। कस्बे के मोहल्ला धनुषधारी निवासी दिव्यांग प्रकाश द्विवेदी ने समाधान दिवस में शिकायत दर्ज कराते हुए पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा दिलाने की मांग की है।
बमरारा निवासी गुलाबरानी ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री कृषि पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सबुआ निवासी नाथूराम यादव ने दर्ज कराई शिकायत में बताया कि मौजा घुटवई स्थित तीन बीघा जमीन सिंचाई विभाग ने अर्जुन सहायक परियोजना में अधिग्रहित की गई थी। इसका मुआवजा अभी तक नहीं मिला है, कई बार शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार, सीडीओ हीरा सिंह, सीएमओ डॉ. सुमन, एसडीएम चरखारी राजेश यादव, क्षेत्राधिकारी दिनेश कुमार यादव समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

प्रेम-प्रसंग में युवक ने दुपट्टे से फांसी लगाकर दी जान

कनकुआ (महोबा)। चार वर्ष से अधिक समय तक चले प्रेम-प्रसंग के बाद प्रेमिका की बेवफाई से आहत प्रेमी ने झांसी-मानिकपुर रेलवे ट्रैक पर घुटई स्टेशन के पास रेलवे विद्युत पोल से फांसी लगाकर जान दे दी। उसका शव फंदे पर झूलता मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के पास से डायरी के नौ पन्ने पाए हैं, जिनमें प्रेम-प्रसंग की दास्तां लिखी है।
हमीरपुर जिले के थाना राठ के ग्राम बसेला निवासी नरेंद्र कुशवाहा (23) पुत्र सुरेंद्र सिंह का दूसरे गांव की एक युवती से प्रेम-प्रसंग चल रहा था। चार वर्ष से अधिक समय तक दोनों के बीच बातचीत चलती रही। एक माह पहले युवती ने नरेंद्र का फोन रिसीव करना बंद कर दिया। इससे युवक परेशान रहने लगा। मंगलवार की सुबह नरेंद्र कुशवाहा का शव घुटई रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे विद्युत पोल नं. 401 में दुपट्टे से झूलता मिला। रेलवे लाइन किनारे से गुजरे लोगों ने युवक का फांसी पर झूलता शव देखा तो उसकी सूचना थाना महोबकंठ पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को नीचे उतारकर जांच की। मृतक के पास से पुलिस ने डायरी के नौ पेज व युवती की एक फोटो बरामद की है। मिले पन्नों में प्रेम-प्रसंग की दास्तां लिखी है, जिसमें प्रेमिका के बात न करने से परेशान रहने और 18 फरवरी को घर से अर्थी निकलने की बात लिखी है। पुलिस ने विद्युत पोल के नीचे से हेयर डाई, हाइड्रोजन की बोतल व डिस्पोजल ग्लास में भुना केमिकल बरामद किया है। सूचना पर पहुंचे मृतक के पिता व अन्य परिजनों ने बताया कि नरेंद्र 16 फरवरी को मध्य प्रदेश के चिरबारी गांव अपने मित्र की बरात में गया था, जहां से लापता हो गया। आज शव मिलने की जानकारी मिली। मृतक दो भाई और एक बहन थे। बड़े भाई व बहन की शादी हो चुकी हैं। पिता मजदूरी करता है, जबकि नरेंद्र घर पर ही रहता था। थानाध्यक्ष महोबकंठ अनिल कुमार सिंह का कहना है कि घटना की जांच कराई जा रही है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।
... और पढ़ें

पट्टाधारक से बिना एग्रीमेंट विस्फोटक बेंचा तो होगी एफआईआर-डीएम

महोबा। खनन में प्रयोग की जा रही अवैध व मानकों के विपरीत विस्फोटक सामग्री को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने विस्फोटक लाइसेंस धारकों के साथ बैठक की। सभी विस्फोटक लाइसेंस धारकों को सख्त निर्देश दिए कि पट्टाधारकों से बिना एग्रीमेंट व बिना लाइसेंस के कोई विस्फोटक इस्तेमाल न किया जाए। ऐसा हुआ तो एफआईआर होगी।
बैठक में जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी ने कहा कि विस्फोटक का प्रयोग बहुत ही हानिकारक है। मानक के विपरीत विस्फोटक इस्तेमाल करने से आएदिन पत्थर खदानों में लोगों के हताहत होने की शिकायतें मिल रही हैं। ऐसे में विस्फोटक की अवैध बिक्री रोकना आवश्यक है। डीएम ने खनन पट्टाधारकों को भी निर्देश दिए कि बिना सुरक्षा उपकरणों के खनन कार्य न कराएं, अन्यथा की स्थिति में पट्टा निरस्त करते हुए विधिक कार्रवाई की जाएगी। खनन मानकों को पूरी तरह से लागू कराने के लिए डीएम ने सभी एसडीएम व सीओ को निर्देश दिए कि वे अपने अपने क्षेत्र के खनन स्थलों की नियमित जांच करें और दोषी व्यक्ति पर कठोर कार्रवाई प्रस्तावित कराएं। डीएम ने कहा कि पुलिस विभाग के कर्मचारी मध्यप्रदेश से आने वाली गाड़ियों पर पैनी नजर रखें, ताकि अवैध विस्फोटक सामग्री का अंतर्राज्यीय परिवहन पूरी तरह से रोका जा सके। बैठक में एसडीएम चरखारी राजेश यादव, एसडीएम कुलपहाड़ मो. उवैस, सीओ चरखारी दिनेश यादव समेत जिले के सभी विस्फोटक लाइसेंस धारक मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us