विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की एमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

महोबा

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

कानूनी जागरुकता ही अपराध रोकने का मूल आधार-जज

खरेला (महोबा)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में शनिवार को विधिक साक्षरता शिविर आयोजित हुआ। इसमें सिविल जज जूनियर डिवीजन चरखारी अभिषेक खरे ने कहा कि कानूनी जागरुकता ही अपराध नियंत्रण का मूलाधार है।
कस्बा खरेला के काशी प्रसाद इंटर कॉलेज में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में सिविल जज जूनियर डिवीजन चरखारी ने कहा कि प्राधिकरण में गरीबों व असहायों के लिए निशुल्क न्याय की व्यवस्था है। कहा कि सम्मान और सौहार्र्द सभी के प्रति होना चाहिए। कहा कि पहले पुलिस से सहायता लें और यदि न्याय न मिले तो न्यायालय का सहारा लें। अधिवक्ता विश्वनाथ त्रिपाठी ने लोक अदालत की जानकारी दी। कहा कि लोक अदालत के माध्यम से विभिन्न मामलों का सुलह समझौते से निपटारा होता है। अधिवक्ता रामप्रकाश मिश्रा ने पारिवारिक मामलों को परिवार परामर्श अदालत से निस्तारित कराकर समाजिक, पारिवारिक समरसता कायम रखने का सुझाव दिया। इस मौके पर तहसीलदार परशुराम, अधिवक्ता सुरेंद्र, कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार सिंह, रत्नेश मिश्रा, मनोज कुमार, नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि राजू सिंह व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
... और पढ़ें

नसबंदी फेल होने पर अब मिलेगा दोगुना मुआवजा

महोबा। परिवार नियोजन इंडैमिनिटी (हानि से सुरक्षा) योजना के तहत नसबंदी के लाभार्थियों को नसबंदी की जटिलता, असफलता, मृत्यु के प्रकरणों में मिलने वाली धनराशि को दोगुनी कर दी है। अप्रैल 2019 के बाद से नसबंदी के असफल मामलों को इसमें शामिल किया जाएगा।
नसबंदी करवाने वाले पुरुषों को तीन हजार रुपये और महिलाओं को दो हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाती है। नसबंदी फेल होने पर दंपति को योजना के तहत 30 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुमन ने प्रमुख सचिव देवेश चतुर्वेदी के पत्र का हवाला देते हुए बताया कि सरकार ने अब इस राशि को बढ़ाकर 60 हजार रुपये कर दिया है। जिला फैमिली प्लानिंग एंड लाजिस्टिक मैनेजर जीतेश सोनी ने बताया कि नसबंदी के बाद अस्पताल या घर में सात दिन के अंदर लाभार्थी की मृत्यु होने पर आश्रित को दो लाख रुपये दिए जाते थे। इसे बढ़ाकर चार लाख कर दिया गया है। 8 से 30 दिन के भीतर मृत्यु होने पर 50 हजार के स्थान पर एक लाख क्षतिपूर्ति राशि दी जाएगी।
... और पढ़ें

गायन प्रतियोगिता में वीरनारायण, रंजना व मंजेश ने मारी बाजी

महोबा। शहर के वीरभूमि राजकीय महाविद्यालय में युवा समारोह के अंतर्गत महाविद्यालय स्तरीय गायन प्रतियोगिता हुई। इसमें दो दर्जन से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। अधिकांश छात्राओं ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर गीत की प्रस्तुति दी। स्थान प्राप्त प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया।
महाविद्यालय स्तरीय गायन प्रतियोगिता का शुभारंभ कालेज के प्राचार्य प्रो. सुशील बाबू ने किया। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों से आंतरिक गुणों का विकास होता है और राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बल मिलता है। गायन प्रतियोगिता में छात्र वीर नारायण ने बाजी मारी, जबकि रंजना व मंजेश सिंह संयुक्त रूप से दूसरे और मोहिनी यादव तीसरे स्थान पर रहीं। छात्रों ने देशभक्ति से संबंधित गीत प्रस्तुत किए। डॉ. केसी वर्मा, डॉ. एसएस राजपूत, डॉ. एलसी अनुरागी व रामश्री महाविद्यालय के संगीत शिक्षक सुमेंद्र ने भजन प्रस्तुत कर संगीत की शानदार प्रस्तुति दी। निर्णायक की भूमिका डॉ. संतोष पांडेय, प्रो. मधुबाला सरोजनी व डॉ. डीके खरे ने निभाई। इस अवसर पर शैलेष तिवारी, दिलीप सिंह, हेमलता आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

ट्रक ने टक्कर मारकर बाइक सवार को कुचला, मौत

कबरई (महोबा)। कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अलीपुरा पेट्रोल पंप के समीप तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक सवार को टक्कर मारकर कुचल दिया। हादसे में बाइक सवार की मौके पर मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है। मृतक के परिजनों में कोहराम मचा है।
ग्राम पचहरा निवासी करन सिंह (28) पुत्र अमोल सिंह एक क्रशर प्लांट में काम करता था। रविवार रात वह किसी कार्य से महोबा आया था। रात करीब 10 बजे वापस लौटते समय हाइवे में कबरई की ओर से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक में टक्कर मार दी। इससे युवक ट्रक की चपेट में आने कुचल गया। चालक ट्रक छोड़कर भाग गया। राहगीरों की सूचना पर डायल 112 पुलिस गाड़ी मौके पर पहुंची और युवक को जिला अस्पताल पहुंचाया, लेकिन उसकी मौत हो गई। सूचना पर परिजनों व रिश्तेदारों का जिला अस्पताल में रो-रोकर बुरा हाल रहा। पुलिस ने पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। बाइक सवार हेलमेट नहीं लगाए था, इससे उसके सिर पर गंभीर चोटें आईं और उसकी जान चली गई। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में लेकर चालक की तलाश शुरू कर दी है।
... और पढ़ें

सखी-सहेली ग्रामीणों को जागरूक कर बदलेंगी गांव की दिशा

महोबा। अब गांव की दशा व दिशा में बदलाव लाने का जिम्मा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सखी व सहेली के कंधों पर भी होगा। सखी व सहेली गांव की महिलाओं, किशोरियों को स्वास्थ्य, पोषाहार व पोषण, शिक्षा और विधि की जानकारी देंगी।
जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने कहा कि अभिभावकों की भी जिम्मेदारी है कि वह अपनी बेटी के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। कहा कि किशोरियां अपनी समस्या के बारे में माताओं या बड़ी बहन से खुलकर बात करें। सीडीपीओ गीता लोधी ने किशोरियों को पोषण, स्वच्छता, सामान्य हक एवं अधिकार, कानूनी प्रावधान, योग की उपयोगिता के बारे में जानकारी दी। कहा कि उनके ब्लाक में 188 किशोरियां ड्राप आउट हैं। छह बैच बनाए गए हैं। इसमें 30 किशोरियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।
वीरांगना दल में एक सखी व दो सहेली
किशोरी बालिका योजना के तहत स्कूल न जाने वाली समस्त किशोरियों को सखी-सहेली बनाया गया है। इन्हें ‘वीरांगना’ दल का नाम दिया जाएगा। ब्लाक स्तर पर गठित कमेटी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया, तीन दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल होने वाली किशोरियों को 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 150 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। जिला कार्यकर्म अधिकारी सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि जिले में स्कूल न जाने वाली 11 से 14 वर्ष की लगभग 1,700 किशोरियां हैं। इस मौके पर सुपरवाइजर सावित्री, उषा गुप्ता, अरुणा, एएनएम अंजना देवी, सीपीएम सरिता देवी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रेमा, स्नेहलता, उर्मिला राजपूत मौजूद रहीं।
... और पढ़ें

बेटियां भी बेटों की तरह कर रही मां-बाप का सपना पूरा

चरखारी (महोबा)। अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा अपराजिता 100 मिलियन स्माइल्स अभियान के तहत सोमवार को सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज चरखारी में गोष्ठी की गई। यहां छात्राओं को अधिक परिश्रम और लगन से पढ़ाई करने अपील की। वक्ताओं ने कहा कि अब बेटियां भी बेटों की तरह आगे बढ़कर मां-बाप का सपना पूरा कर रही हैं।
सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य छत्रपाल स्वर्णकार ने कहा कि बदलते जमाने के साथ बहुत कुछ बदल गया है। अब छात्राएं भी मेहनत करके ऊंचाइयों पर पहुंच रही हैं। कहा कि मां-बाप के पैसे का सदुपयोग करके छात्राओं को छात्रों की तरह मेहनत करके मां-बाप के विश्वास पर खरा उतरना चाहिए। इससे अन्य अभिभावकों को भी छात्राओं को अच्छी शिक्षा दिलाने के प्रति प्रेरणा मिलेगी। डीएवी इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य शिवकुमार गोस्वामी ने कहा कि सरकार द्वारा छात्राओं की सुरक्षा के लिए तमाम इंतजाम किए जा रहे हैं। जिससे छात्राएं निडर होकर स्कूल, कॉलेज व कहीं पर भी आ-जा सकती हैं। छात्राओं की मदद के लिए 1090, डॉयल 112 की सुविधा दी गई है। इन नंबरों पर कॉल करने पर पुलिस तत्काल मदद के लिए पहुंचेगी और फोन करने वाले का नाम, पता आदि गोपनीय रखा जाएगा। कहा कि अब छात्राओं को डरने की जरूरत नहीं है। योगेंद्र चौबे ने भी विचार व्यक्त किए। अंत में सभी छात्राओं को नारी गरिमा की शपथ दिलाई गई।
... और पढ़ें

जांच आख्या कोषागार न भेजे जाने पर वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स संस्थान नाराज

महोबा। पारिवारिक पेंशन के लिए पेंशनर्स के आश्रितों को महीनों राजस्व विभाग की जांच के लिए चक्कर लगाने के बाद भी जांच आख्या कोषागार न भेजे जाने की कार्यप्रणाली पर पं. दीनदयाल उपाध्याय पेंशनर्स भवन में वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स सेवा संस्थान महोबा की बैठक में असंतोष जताया। पेंशनर्स हाल में पारिवारिक पेंशन के भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ कराए जाने पर जोर दिया गया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए अध्यक्ष सुनील शर्मा ने प्रशासन से बार-बार अनुरोध करने के बाद भी पेंशनरों की समस्याओं का बैंकों द्वारा निराकरण न कराए जाने पर चिंता व्यक्त की। संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विष्णुचंद्र खरे ने कहा कि मृतक पेंशनरों को परिवारिक पेंशन के लिए राजस्व विभाग की जांच के नाम पर हो रहे शोषण से जिला प्रशासन को मुक्ति दिलानी चाहिए। महासचिव बीके तिवारी ने कहा कि पेंशनरों को बैंकों द्वारा घंटों लाइन में लगवाने के बाद कनेक्टिविटी के नाम पर वापस कर दिया जाता है। बार-बार ध्यान आकर्षण के बाद भी बैंकों द्वारा संवेदनहीनता पूर्ण रवैया उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रशासन पेंशनरों को कमजोर न समझे, यदि आवश्यकता होगी तो सड़क पर उतर प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में उपाध्यक्ष शिवकुमार त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष बसंतलाल गुप्ता, मातादीन पटेल, लघुचंद्र नारायण, सुरेंद्र सक्सेना, सुरेंद्र श्रीवास्तव, पीडी सेन, मालती विश्वकर्मा, गयादीन सिंह ने भी विचार व्यक्त किए।
... और पढ़ें

कंप्रेशर की टंकी फटने से दुकानदार की मौत

खन्ना (महोबा)। कानपुर-सागर हाईवे में कस्बे के पशु अस्पताल के सामने पंचर बनाते समय कंप्रेशर की टंकी फट जाने से टंकी का एक टुकड़ा दुकानदार के पेट में जा घुसा। इससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि दुकान के बाहर खड़ा उसका बेटा बाल-बाल बच गया।
खन्ना गांव निवासी प्रेमचंद्र सोनी (33) पुत्र मूलचंद्र सोनी हाईवे में पंचर बनाने की दुकान किए हैं। सोमवार को पंचर बनाने के बाद जैसे ही कंप्रेशर बंद किया, तभी कंप्रेशर की टंकी फट गई। इससे टंकी का एक टुकड़ा प्रेेमचंद्र सोनी के पेट में जा घुसा। इससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि दुकान के बाहर खड़ा उसका बेटा आनंद (04) बाल-बाल बच गया। जोरदार धमाके के चलते आसपास के दुकानदारों में भगदड़ मच गई।
विस्फोट इतना जोरदार था कि छप्पर फाड़ते हुए कंप्रेशर की टंकी 80 फुट दूर तालाब के पास जाकर गिरी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मृतक की दो बेटी और एक बेटा है। परिवार चलाने की जिम्मेदारी प्रेमचंद्र सोनी पर थी। जवान बेटे की मौत के बाद उसकी मां शांति सोनी और पत्नी ज्योति सोनी का रो-रोकर बुरा हाल है।
... और पढ़ें

एक रात में तीन मकानों से नगदी समेत लाखों की चोरी

श्रीनगर (महोबा)। थाने के ग्राम पवा में रविवार की रात चोरों ने तीन से नगदी व लाखों रुपये कीमत का माल चोरी कर लिया। घटना के समय दो मकानों में ताले लगे थे, जबकि एक मकान का मालिक दूसरी मंजिल पर परिवार समेत सो रहा था। पीड़ितों की सूचना पर पुलिस ने घटनास्थलों का मुआयना करते हुए जांच शुरू कर दी है। तीन मकानों से चोरी की घटना होने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।
ग्राम पवा निवासी जयंती पत्नी स्व. प्रेमनारायण पशुपालन व खेती करती है। रविवार को वह पुत्र संतोष के साथ हमीरपुर के ग्राम गलिया मायके गई थी। रात के समय चोर मकान का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश हुए। चोरों ने बख्शों व अटैची में रखीं 60 हजार की नगदी, करीब चार तोला सोना व 500 ग्राम चांदी के आभूषण चोरी कर ले गए। इसके बाद चोरों ने बाबूलाल राजपूत के मकान को निशाना बनाया। घटना के समय गृहस्वामी मकान में ताला लगाकर किसी कार्य से छतरपुर गया था। ताला तोड़कर अंदर घुसे चोरों ने 300 ग्राम चांदी व अन्य कीमती सामान चुरा लिया।
इसी गांव में चोरों ने राजू राजपूत के मकान से 40 किलो वजन के पीतल के वर्तन व अन्य कीमती सामान पार कर दिया। घटना के समय पीड़ित मकान की दूसरी मंजिल में सो रहा था। घर पहुंची पीड़िता जयंती ने बताया कि चोर उसके मकान से करीब ढाई लाख रुपये का माल ले गए हैं। कुछ दिन पहले उसके अपनी एक भैंस और मूंगफली बेंची थी। वह नगदी घर पर रखी थी। पुलिस ने घटनास्थलों का मुआयना किया। थानाध्यक्ष राकेश सरोज का कहना है कि घटनाओं की जांच कराई जा रही है।
... और पढ़ें

पंचर बनाते समय कंप्रेशर की टंकी फटी, छप्पर फाड़ते हुए 80 फीट दूर जाकर गिरी, दुकानदार की मौत

कार और बाइक की टक्कर में मृत युवक की टीचर के रूप में हुई शिनाख्त

कुलपहाड़ (महोबा)। रविवार की रात को झांसी-मिर्जापुर हाईवे में बाइक और कार की भिड़ंत में मारे गए युवक की सोमवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय भटेवरा के सहायक अध्यापक के रूप में हुई। मृतक के पिता की तहरीर के आधार पर अज्ञात कार चालक के खिलाफ कोतवाली कुलपहाड़ में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पनवाड़ी थाने के गरौली गांव निवासी अखिलेश कुुमार (30) पुत्र ज्वाला प्रसाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय भटेवरा में सहायक अध्याप के पद में तैनात हैं। वह कुलपहाड़ के मोहल्ला गोविंद नगर में किराए के मकान में रहता था। रविवार की देर शाम को वह बाइक से अपने गांव जा रहा था। तभी झांसी-मिर्जापुर हाईवे में सुगिरा और भरवारा गांव के बीच में पनवाड़ी की तरफ से आ रही कार से भिड़ंत हो गई। अध्यापक के हेलमेट न लगाए होने के कारण वह सड़क पर जा गिरा। इससे उसके सिर पर गंभीर चोटें आईं और मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने सोमवार को शिनाख्त होने के बाद उसका पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। एसएचओ अभिमन्यु यादव ने बताया कि मृतक के पिता की तहरीर पर कुलपहाड़ थाने में अज्ञात कार चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। फरार चालक की तलाश की जा रही है। वहीं अध्यापक की मौत से परिवार में कोहराम मचा है। साथी अध्यापक की दुर्घटना से हुई मौत पर भटेवरा सहित कई स्कूलों में शोकसभा आयोजित कर शोक प्रकट किया गया।
आर्थिक मदद के लिए आगे आए अध्यापक
कुलपहाड़ (महोबा)। पूर्व माध्यमिक विद्यालय भटेवरा में शोकसभा आयोजित कर मृतक की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण कर प्रार्थना की गई। प्रधानाध्यापक रमेश यादव ने बताया कि मृतक अध्यापक के परिवार को आर्थिक सहायता के लिए विभिन्न अध्यापकों द्वारा नकद राशि जमा करने का काम शुरू कर दिया है। इसके पूर्व भी अध्यापक कालीचरण राजपूत की मौत पर अध्यापकों द्वारा 4 लाख रुपये नकद सहायता दी गई थी।
... और पढ़ें

सपाइयों ने उन्नाव पीड़िता को केंडल जलाकर दी श्रृद्घांजलि

महोबा। उन्नाव में युवती की हत्या के विरोध में रविवार को समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आल्हा चौक में कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दी और पीड़िता के लिए न्याय मांगा। साथ ही दोषियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की।
सपा जिलाध्यक्ष शोभालाल यादव के नेतृत्व में शाम को 6 बजे सपा कार्यकर्ता हाथ में मोमबत्तियां लेकर शहर के आल्हा चौक पहुंचे और श्रद्धांजलि दी। सपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि भाजपा सरकार में अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं। महिलाएं अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रहीं हैं। इस दौरान सपा महिला सभा की प्रदेश सचिव अवध किशोरी यादव, चौधरी रोहित यादव, जिला उपाध्यक्ष आनंद यादव, युवजन सभा के जिलाध्यक्ष अमित यादव, ताहिरउद्दीन, लवकेश राजपूत सहित तमाम कार्यकर्ता मौजूद रहे। वहीं, भीम आर्मी कार्यकर्ताओं ने उन्नाव की घटना पर गहरा दुख जताया है। कार्यकर्ताओं ने आल्हा चौक पहुंच केंडल मार्च निकाला और नम आंखों से श्रद्धांजलि दी।
... और पढ़ें

आग का गोला बनी बोलेरो कार, चालक व साथी ने कूदकर बचाई जान

कनकुआ (महोबा)। महोबकंठ-बेलाताल मार्ग में ग्राम कनकुआ के पास बोलेरो अचानक आग का गोला बन गई। वाहन में सवार लोगों ने कूदकर जान बचाई और भाग गए। मौके पर पहुंची पुलिस भी आग बुझाने का कोई संसाधन न होने पर तमाशा देखती रही। जिससे वाहन धूं धूंकर पूरी तरह जल गया।
रविवार को सुबह महोबकंठ की तरफ से बेलाताल जा रही एक बोलेरो में चालक समेत दो लोग सवार थे। अचानक उसमें आग लग गई। आग लगते ही चालक और एक अन्य युवक ने कूदकर जान बचाई। घटना से बुरी तरह सहमे चालक समेत दोनों लोग भाग गए। सूचना पर पहुंची पुलिस भी पानी का आसपास कोई इंतजाम न देख तमाशा देखती रही। बोलेरो में आग लगने के बाद धीरे धीरे उग्र धारण कर लिया और पूरी गाड़ी जलकर बर्बाद हो गई। आग लगने के कारण स्पष्ट नही हो सके हैं। एमपी 16 लिखे होने के कारण मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले की बोलेरो बताई जा रही है। पुलिस वाहन की जांच में जुट गई है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election