विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मथुरा

बुधवार, 19 फरवरी 2020

यूपी बोर्ड: मथुरा जिले में 113 केंद्रों पर परीक्षा, नकल रोकने के लिए पुख्ता इंतजाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। मथुरा जिले में 113 केंद्रों पर 78,597 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। इस बार परीक्षा को लेकर व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। 

जनपद को 20 सेक्टरों में बांटा गया है। 90 मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसमें 61 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। वहीं, परीक्षाएं दो पालियों में होंगी।

प्रथम पाली में प्रात: 8.00 बजे से हाईस्कूल प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा है तो द्वितीय पाली में दोपहर 2:00 बजे से इंटर हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा है। इसमें हाईस्कूल के 39,729 तथा इंटर के 38,868 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। 
... और पढ़ें

सात दिन बाद भी पुलिस की पहुंच से दूर हैं डॉक्टर के अपहरणकर्ता

मथुरा। शहर के प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. निर्विकल्प अग्रवाल के अपहरणकर्ताओं को एक सप्ताह बाद भी पुलिस नहीं खोज सकी है। एसआईटी ने प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट आईजी आगरा जोन को दे रही है।
राधापुरम् एस्टेट निवासी डॉ. निर्विकल्प अग्रवाल को 10 दिसंबर को महोली रोड पर भावना डाग्योनिस्टिक सेंटर से घर जाते हुए अगवा कर लिया गया था। गोवर्धन चौराहे के फ्लाईओवर से हुए अगवा के बाद ढाई घंटे बाद अपहरणकर्ताओं ने 52 लाख रुपये की फिरौती वसूली थी। मथुरा पुलिस की पोल खुलने पर आईजी आगरा जोन ए सतीश गणेश ने जांच के बाद तत्काल मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए थे।
11 फरवरी को मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। एक सप्ताह बीतने के बाद भी चार अपहरणकर्ताओं को खोजने में नाकाम रही पुलिस अब केवल लकीरें पीट रही है। यह वही अपहरणकर्ता थे, जो पुलिस के कब्जे में रहे। सीओ क्राइम राधेश्याम राय ने बताया कि अपहरणकांड की विवेचना की रिपोर्ट प्रतिदिन आईजी आगरा जोन को दी जाती है। एसपी क्राइम ने बताया कि जल्द ही अपहरणकर्ता पुलिस की गिरफ्त में होंगे।
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आज से, सभी तैयारियां पूरी

मथुरा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो रही हैं। जिले में 113 केंद्रों पर 78,597 छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे। इस परीक्षा को लेकर व्यापक स्तर पर प्रबंध किए गए हैं। जनपद को 20 सेक्टरों में बांटा गया है।
90 मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। इसमें 61 परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। वहीं, परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। प्रथम पाली में प्रात: 8.00 बजे से हाईस्कूल प्रारंभिक हिंदी की परीक्षा है तो द्वितीय पाली में दोपहर 2:00 बजे से इंटर हिंदी, सामान्य हिंदी की परीक्षा है।
इसमें हाईस्कूल के 39,729 तथा इंटर के 38,868 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। जनपद में इस बार जिला प्रशासन की ओर से नकल मुक्त परीक्षा व्यवस्था के प्रबंधों का दावा किया जा रहा है। 113 परीक्षा केंद्रों में से 61 विद्यालयों को संवेदनशील घोषित कर दिया है।
इसमें पांच विद्यालय अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। इन सभी 61 केंद्रों पर परीक्षा स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में होगी। यहां पुलिस के भी व्यापक प्रबंध के निर्देश हैं।
दिनभर रही आपाधापी, नहीं पहुंचे कक्ष निरीक्षक
मथुरा। यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार को जनपद में परीक्षा व्यवस्थाओं को लेकर अफरातफरी का माहौल रहा। डीआईओएस आफिस और जिला कंट्रोल रूम पर आपाधापी साफ नजर आई।
अधिकतर केंद्र व्यवस्थापक कक्ष निरीक्षकों के न पहुंचने से परेशान थे। इस शिकायत को दूर करने के लिए कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी कक्ष निरीक्षक बने शिक्षकों को कार्यमुक्त कराने के लिए प्रधानाचार्यों का फोन खटखटा रहे।
परीक्षा केंद्रों पर सिटिंग प्लान और उसके मुताबिक स्लिप लगाने का दौर दिन भर चलता रहा। कंप्यूटर ऑपरेशन सीसीटीवी कैमरों के संचालन के लिए निगरानी कक्ष से संपर्क साधते देखे गए।
छह सचल दल गठित
मथुरा। नकल रोकने के लिए जनपद में छह सचल दल गठित किए गए हैं। इन दलों की कमान डीआईओएस, एडीआईओएस, बीएसए और तीन राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्यों को दी गई है।
... और पढ़ें

कान्हा की नगरी में दो दिन मनेगा महाशिवरात्रि का पर्व, इस दिन होगी खप्पर पूजा

भगवान श्रीकृष्ण की नगरी में महाशिवरात्रि का पर्व दो दिन मनाया जाएगा। इसके अनुसार शैव मत के लोग 21 एवं वैष्णव मत के लोग 22 फरवरी को पर्व मनाएंगे। इस दौरान शिवालयों में रुद्राभिषेक और रुद्री पाठ के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।  

पंडित अमित भारद्वाज के अनुसार शैव संप्रदाय के अनुसार निशीथ काल में चतुर्दशी तिथि व्याप्त होने पर 21 फरवरी को शिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान श्रद्धालु पूजन के साथ उपवास रख सकेंगे। मंदिर, शिवालयों में 21 फरवरी की रात को ही रुद्राभिषेक और रात्रि जागरण होंगे। 

वहीं, 22 फरवरी को वैष्णवों द्वारा उदियात (सूर्योदय के समय) में चतुर्दशी तिथि के चलते व्रत परायण, पूजन-अर्चन करना श्रेयस्कर है। उदियात तिथि पूरे दिन मान्य होती है। 22 फरवरी को सायं बेला तक चतुर्दशी तिथि मान्य है। 
... और पढ़ें
maha shivaratri 2020 maha shivaratri 2020

ट्रंप के ताजमहल पहुंचने पर नहीं दिखेगा यमुना का गंदा पानी, छोड़ा गया 'गंगाजल'

आगरा में 24 फरवरी को ताज महल देखने को आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को यमुना नदी का जल निर्मल स्वरूप नजर आएगा। इसके लिए यमुना नदी में हरिद्वार से 500 क्यूसेक गंगाजल छोड़ा गया है, जो बुलंदशहर के माध्यम से चार दिन बाद आगरा पहुंचेगा।
 
24 फरवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति आगरा पहुंच रहे हैं। वे आगरा में अपनी पत्नी के साथ ताज निहारेंगे। यहां कुछेक घंटे बिताएंगे। इस दौरान वे यमुना किनारे बने ताज को देखने के साथ यमुना किनारे का भी जायजा ले सकते हैं। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति को यमुना का जल स्वच्छ नजर आए, इसके लिए यमुना में गंगा जल छोड़ा गया है।

हरिद्वार से बुलंदशहर आ रही कोट एक्सकेप के माध्यम से 500 क्यूसेक गंगाजल छोड़ा गया है। सोमवार को बुलंदशहर से खुर्जा के निकट हैड से यह जल छोड़ा गया। मथुरा में 500 क्यूसेक गंगाजल 20 फरवरी की रात पहुंचेगा, जो 21 फरवरी की दोपहर आगरा में नजर आएगा। गंगाजल की यह मात्रा यमुना में निरंतर 24 फरवरी तक बनी रहे इसके प्रबंध किए गए हैं।

आगरा में आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर यमुना में हरिद्वार बुलंदशहर कोट एक्केप से 500 क्यूसेक गंगाजल छोड़ा गया है। यह पानी मथुरा में तीन दिन में और इसके अगले दिन आगरा में पहुंच जाएगा। धर्मेंद्र फोगाट,  अधीक्षण अभियंता सिंचाई
... और पढ़ें

डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में प्रस्तावित कार्यक्रमों पर विवाद, वृंदावन के संतों ने किया विरोध

आगरा में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में ब्रज संस्कृति से जुड़े प्रस्तावित कार्यक्रमों का विरोध शुरू हो गया है। वृंदावन के संतों का कहना है कि भगवान कृष्ण और राधा के अप्रियतम महारास तथा अन्य लीलाओं का इस तरीके से प्रदर्शन ब्रज संस्कृति का अपमान है। जिसे संत समाज कभी बर्दाश्त नहीं करेगा।
 
इसे लेकर वृंदावन स्थित श्याम सदन में मंगलवार को संत समाज ने बैठक की। बैठक में हरि बल्लभ शर्मा छोटे ठाकुर ने बताया कि 24 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आगरा आ रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश सरकार द्वारा आगरा में उनके समक्ष ब्रज की संस्कृति का प्रदर्शन किया जाएगा। 

डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत में जो कार्यक्रम प्रस्तावित हैं, उनमें ब्रज संस्कृति से जुड़ा महारास, चुरुकला नृत्य, बरसाना की लठामार होली और फूलों की होली आदि हैं। संतों ने कहा कि ब्रज संस्कृति का परिचय धर्म की मान्यताओं और मर्यादा के तहत होना चाहिए। 
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड : जेडी ने फरह के केंद्रों पर मारा छापा, तीन नकलची पकड़े

24 फरवरी को आगरा आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
मथुरा। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गईं। पहले दिन ही जनपद में 113 परीक्षा केंद्रों पर 7780 छात्र-छात्राएं परीक्षा छोड़ गए हैं। इस दौरान तीन परीक्षार्थियों को हिंदी में नकल करते हुए पकड़ा गया है, जिसमें एक छात्रा भी शामिल है। जनपद की परीक्षा व्यवस्था का जाजया लेने के लिए संयुक्त शिक्षा निदेशक ने कई केंद्रों पर छापा मारकर कार्रवाई भी की।
हिंदी के साथ हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं की शुरुआत हो गई। पहले दिन अधिकांश केंद्रों पर आपाधापी का माहौल रहा। सबसे अधिक परेशानी परीक्षार्थियों के पंजीकरण कार्ड और फोटो आईडी को लेकर सामने आई।
आगामी परीक्षाओं में आईडी और पंजीकरण कार्ड लेकर आने के आश्वासन पर उन्हें परीक्षा में बिठाया गया। प्रथम पाली के दौरान पहला परीक्षार्थी हाईस्कूल हिंदी का मनकामेश्वरी इंटर कॉलेज राया में नकल करते हुए पकड़ा है।
उसके पास नौ पर्चियां मिलीं। द्वितीय पाली में छात्रा समेत दो परीक्षार्थी इंटर हिंदी में गंगादेवी इंटर कॉलेज पेंठा और नत्थी सिंह इंटर कॉलेज मुड़ेसी से नकल करते हुए पकड़े गए हैं। परीक्षा के पहले दिन संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने फरह ब्लॉक के नकल किशोर इंटर कॉलेज करनपुर, बीकेजीएस इंटर कॉलेज परखम, राजकीय इंटर कॉलेज परखम को देखा। राजकीय परखम में संदिग्ध कक्ष निरीक्षक को तत्काल हटवा दिया।
इसके अलावा कंट्रोल रूप से मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा के पहले दिन प्रथम पाली में हाईस्कूल के 39545 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 4384 ने परीक्षा छोड़ दी है। 35161 छात्र-छात्राएं ही परीक्षा में शामिल हुए।
द्वितीय पाली में इंटर हिंदी साहित्यिक और सामान्य के लिए पंजीकृत 32958 परीक्षार्थियों में से 29571 ने परीक्षा दी। 3396 परीक्षार्थी केंद्रों पर नहीं पहुंचे। इस तरह पहले दिन हाईस्कूल और इंटर के 7780 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दी है।
कक्ष निरीक्षक और पुलिस बल न होने की शिकायत
मथुरा। कलक्ट्रेट स्थित नागरिक सुरक्षा कार्यालय में स्थापित किए गए कंट्रोल रूम में दिन भर फोन की घंटियां घनघनाती रहीं। एक दर्जन से अधिक केंद्र व्यवस्थापकों ने कक्ष निरीक्षक न होने की शिकायत दर्ज कराई है।
इसमें विद्यापीठ वृंदावन के केंद्र व्यवस्थापक ने कहा कि ऐसी स्थिति में परीक्षा कराना संभव नहीं हो रहा है। इसी तरह भीड़ के दबाव को देखते हुए आठ केंद्र व्यवस्थापकों ने पुलिस बल की डिमांड की।
देवदत्त इंटर कॉलेज में कैमरे बंद होने पर दौड़े सचल दल
टैंटीगांव। कलक्ट्रेट स्थित मॉनीटरिंग सेल में सीसीटीवी कैमरों की मदद से केंद्रों पर निगाह रख रहे डिप्टी कलक्टर सुरेंद्र यादव को डॉक्टर देवदत्त इंटर कॉलेज सुरीर के चार कक्षों के कैमरे बंद मिले। नकल की आशंका को देख तत्काल ही उन्होंने इसकी सूचना सचल दस्तों को दी।
कुछ ही देर बाद सचल दस्ते कॉलेज पहुंच गए। इस स्थिति को लेकर केंद्र व्यवस्थापक को हिदायत भी दी गई है।
जेल से आया हाईस्कूल का परीक्षार्थी
मांट। न्यायालय के आदेश पर थाना बल्देव क्षेत्र के एक गांव का किशोर आपराधिक मामले में मथुरा जिला जेल में निरुद्ध है। जेल जाने से पहले वह मांट क्षेत्र के स्कूल में हाई स्कूल का छात्र था। परीक्षा शुरू होने पर न्यायालय के आदेश पर पुलिस अभिरक्षा में किशोर को हाई स्कूल हिंदी की परीक्षा के लिए लाया गया।
अडींग में परीक्षार्थियों को रोका, हंगामा
गोवर्धन। यूपी बोर्ड की दो पालियों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में अड़ीग राजकीय बालिका विद्यालय में कुछ छात्रों को आधार कार्ड के बगैर परीक्षा में बैठने से रोक दिया। इससे परीक्षार्थियों के साथ अभिभावकों के हाथ पैर फूल गए।
इससे हंगामा होने लगा। सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई। एसडीएम राहुल यादव के आदेश पर आगामी परीक्षा में आधारकार्ड लेकर आने पर संबंधित छात्रों को परीक्षा में शामिल किया गया।
छात्रा की तबियत बिगड़ी, बुलाई एंबुलेंस
गोवर्धन। पलसों स्थित शंकर इंटर कॉलेज में इंटर की परीक्षा दे रही रश्मि की अचानक तबियत बिगड़ गई। केंद्र व्यवस्थापक ने तत्काल एंबुलेंस की मदद से छात्रा को उपचार के लिए अस्पताल भिजवाया। दरअसल दो दिन पहले ही रश्मि के बच्चा होने से कमजोरी के चलते यह स्थिति पैदा हो गई।
... और पढ़ें

गलीचा कारोबारी का शव यमुना में उतराता मिला, हत्या की आशंका

मथुरा। गोकुल बैराज के पास यमुना में मंगलवार को आगरा के गलीचा कारोबारी का शव मिलने से सनसनी फैल गई। महावन पुलिस ने शव को यमुना से निकालकर कब्जे में लिया है। परिजन हत्या की आशंका जता रहे हैं, जबकि पुलिस प्रथम दृष्टया डूबने से मौत होना बता रही है।
महावन पुलिस को मंगलवार को सूचना मिली कि गोकुल बैराज के खंभा नंबर 14 के पास एक शव फंसा हुआ। सूचना पर पहुंची महावन पुलिस ने शव को निकालकर कब्जे में लिया। मृतक की जेब से मिले आधार कार्ड से पहचान आगरा के विजय नगर की खंडेलवाल कॉलोनी निवासी मनोज मित्तल (42) पुत्र हरिओम मित्तल के रूप में हुई।
पेशे से गलीचा कारोबारी सोमवार की सुबह घर से निकले थे, फिर नहीं लौटे। मृतक के मामा ब्रजमोहन गुप्ता ने हत्या की आशंका जताई है। उनका कहना है कि वह सोमवार को निकलने के बाद घर नहीं लौटे तो काफी तलाश किया।
सुबह पुलिस को फोन आया तो जानकारी हुई। प्रभारी निरीक्षक शशिप्रकाश शर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया कारोबारी की मौत यमुना में डूबने से हुई है। शरीर पर कोई भी चोट का निशान नहीं है, जो हत्या की तरफ इशारा करे। फिर भी पोस्टमार्टम के बाद ही मौत का कारण साफ हो सकेगा।
यमुना में धक्का मारा या फिर खुद लगाई छलांग
मथुरा। गलीचा कारोबारी को यमुना में धक्का दिया गया या फिर उसने खुद यमुना में छलांग लगाकर आत्महत्या की। यह तो अभी तक साफ नहीं है। मृतक के मामा ब्रजमोहन गुप्ता ने बताया कि कारोबारी के 10 लाख रुपये पूर्व विधायक पर चाहिए थे। इसके चलते वह काफी परेशान थे। उनकी हत्या से इनकार नहीं किया जा सकता। उधर, पत्नी प्रीति, बेटे मोहित (15), मुकुल (12) का रो-रोकर बुरा हाल है।
प्रथम दृष्टया कारोबारी की मौत डूबने से हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद साफ हो सकेगा। परिजन तहरीर देंगे तो मामले की रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।
- विनय सिंह चौहान, सीओ महावन
... और पढ़ें

एलआईसी दफ्तर की छत तोड़कर स्ट्रांग रूम तक पहुंचे चोर

कोसीकलां (मथुरा)। राजमार्ग पर चोरों ने सोमवार की रात एलआईसी दफ्तर की छत तोड़कर स्ट्रांग रूम तक पहुंच गए और चोरी की कोशिश की। दफ्तर में बनी तिजोरी का ताला नहीं टूटने के कारण इसमें रखी नकदी चोरी होने से बच गई। उसमें करीब साढ़े नौ लाख रुपये रखे गए थे। इस दौरान चोरों ने रुपये की खोज में कई अलमारियों को भी तोड़ दिया और कागजातों को फेंक दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच की है। सीसीटीवी की हार्ड डिस्क सुरक्षित मिली है, लेकिन उसमें सोमवार दोपहर बाद की रिकार्डिंग नहीं है।
पुलिस ने बताया कि राजमार्ग पर एलआईसी की ब्रांच में सोमवार की रात में चोर जीने से होकर छत पहुंच गए। इसके बाद उन्होंने छत को तोड़ कर दफ्तर में घुस गए। इस दौरान उन्होंने वहां रखी अलमारियां को तोड़कर रुपये की खोज शुरू कर दी। शाखा प्रबंधक पंकज वर्मा के केबिन में बनी तिजोरी को काटने की कोशिश की, लेकिन वे सफल नहीं हो सके। इसमें करीब साढ़े नौ लाख रुपये रखे हुए थे।
मंगलवार की सुबह जब दफ्तर को चपरासी पवन कुमार ने खोला तो वह अंदर के हालात देखकर दंग रह गया। उसने अधिकारियों को फोन कर सूचना दी। पुलिस ने वहां पहुंचकर जांच की। कार्यकारी शाखा प्रबंधक नवीन जैन ने बताया कि ब्रांच मैनेजर पंकज वर्मा नैनीताल गए हुए हैं। उन्होंने चोरों के खिलाफ तहरीर दी है। इंस्पेक्टर दुर्गेश कुमार ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। शीघ्र ही चोरों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
सीसीटीवी कैमरों को भी तोड़ा
कोसीकलां। चोराें ने एलआईसी दफ्तर में सीसीटीवी कैमरों को भी तोड़ दिया। कैमरों को शुरु कराने के लिए जब मैकेनिक दफ्तर पहुंचा तो उसने कैमरे चालू किए। इस दौरान कैमरे की हार्ड डिस्क सुरक्षित मिली।
तिजोरी खोलने के लिए पुरानी चाबियों का किया प्रयोग
चोरों ने दफ्तर में बने लॉकर को खोलने के लिए पुरानी चाबियों के एक डिब्बे को भी वहां बने स्टोर से निकालकर लॉकर को खोलने की कोशिश की। चोरों को यह भी पता था कि दफ्तर में पुरानी चाबियों का डिब्बा कहां रहा है? इससे भी प्रतीत होता है कि बिना मिलीभगत के चोरी की घटना को अंजाम नहीं दिया जा सकता। इंस्पेक्टर दुर्गेश कुमार ने बताया कि पुलिस सभी पहलुओं पर जांच कर रही है ।
गैस एजेंसी की तर्ज पर हुई वारदात
कोसीकलां। चोरों ने 18 दिन पूर्व में राजमार्ग पर कोसी गैस एजेंसी के दफ्तर में भी इसी तरह से चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। इस दौरान यहां से करीब 13 लाख रुपये चुरा ले गए थे। पुलिस अभी तक मामले में कोई सुराग भी नहीं जुटा पाई है।
... और पढ़ें

आईओपी में 1200 छात्रों पर 500-500 रुपये का जुर्माना

वृंदावन (मथुरा)। आईओपी महाविद्यालय (प्राच्य दर्शन महाविद्यालय) के सभी छात्रों पर विद्यालय प्रशासन की ओर से 500-500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। यह कार्रवाई वार्षिकोत्सव के दौरान कुर्सियां तोड़ने के कारण की गई है। इससे छात्रों में भारी आक्रोश है। वहीं, एबीवीपी (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) ने मामले को लेकर मंगलवार को प्राचार्य को एक ज्ञापन भी दिया है।
आईओपी महाविद्यालय में 15 फरवरी को विद्यालय का वार्षिकोत्सव था। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। कार्यक्रम के समापन से कुछ समय पहले महाविद्यालय के छात्रों ने संस्थान की करीब 25-30 कुर्सियों को तोड़ डाला। जब तक विद्यालय प्रशासन को पता लगता तब तक उत्पाती छात्र जा चुके थे। इसके बाद विद्यालय के प्राचार्य उमेश चंद दुबे ने सभी 1200 छात्रों पर 500-500 रुपये का जुर्माना लगा दिया।
मंगलवार को मामले को लेकर एबीवीपी के प्रदेश सहमंत्री शशांक शर्मा ने प्राचार्य को ज्ञापन दिया। इसमें उन्होंने बताया कि विद्यार्थी परिषद की मांग है कि मामले में उन्हीं छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, जो घटना में शामिल हैं। इस दौरान अभि शर्मा, प्रज्ञा शर्मा, भरत गौतम, व्यास द्विवेदी, त्रिलोकी गौतम, सोनू, ओम शर्मा, दीनदयाल, राम, धीरज, राठौर, अमित, मुकेश, रोहित, प्रेम मिश्रा, अनुराग भी साथ रहे। प्राचार्य उमेश चंद्र दुबे का कहना है कि किसी भी दशा में अनुशासनहीन और उत्पाती छात्र बख्शे नहीं जाएंगे। जुर्माना लगाने की कार्रवाई के बाद विद्यालय प्रशासन मामले की जांच में जुटा है।
... और पढ़ें

बाइक की टक्कर, सेवानिवृत्त लेखपाल की मौत

राया (मथुरा)। नीवगांव रोड पर मंगलवार को बाइक की टक्कर से सेवानिवृत्त लेखपाल गंभीर रूप से घायल हो गया। उपचार के लिए ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
गांव लहरौली थाना बलदेव निवासी सेवानिवृत्त लेखपाल रामनाथ पुत्र बाबूलाल मंगलवार को अपनी पुत्री मीनू को उसकी ससुराल गांव भैंसारा में छोड़ने गया था। वापस लौटने के लिए गांव गैंयरा के निकट वह दूसरे वाहन का इंतजार कर रहा था। तभी कुलदीप निवासी बाढ़ौन पत्नी चंचल के साथ बाइक से आ रहा था। उसने रामनाथ को टक्कर मार दी। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।
चिकित्सालय ले जाने के दौरान रास्ते में ही रामनाथ ने दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया है। वहीं हादसे में कुलदीप और उसकी पत्नी चंचल भी घायल हो गए। जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के संबंध में मृतक के पुत्र दानबिहारी शर्मा ने पुलिस को तहरीर दी है।
... और पढ़ें

किसानों ने तहसील मुख्यालय पर किया प्रदर्शन

छाता (मथुरा)। भारतीय किसान संघ के बैनर तले मंगलवार को किसानों ने समस्याओं को लेकर तहसील मुख्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान किसान संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवकांत के नेतृत्व में एसडीएम डॉ. सुरेश कुमार को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में मांग की गई कि छाता शुगर मिल को शीघ्र चालू कराया जाए। साथ ही गोवंश की समस्या का स्थाई समाधान किया जाए।
पूर्व चेयरमैन ठा. राजपाल सिंह ने छाता चीनी मिल को शीघ्र चालू कराने व अन्य मांगों को उठाया। किसान नेता दीपक चौधरी ने भी किसानों की समस्याएं उठाईं। भारतीय किसान संघ के क्षेत्रीय संगठन मंत्री शिवकांत दीक्षित ने कहा कि सरकार गो अभ्यारण की स्थापना कराए। साथ ही छाता में तहसील मुख्यालय स्तर पर सभी फसलों का एक खरीद केंद्र शीघ्र खोला जाए तथा उप मंडी की स्थापना कराई जाए।
उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने उनकी मांगों को न माना तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। अध्यक्षता वरिष्ठ किसान नेता शंकर सिंह ने की। इस दौरान वीरी सिंह, विनय प्रताप सिंह, दुर्गेश, सुरेंद्र प्रताप सिंह, पवन कुमार, सतीश पंडित, कुल भानु सिंह, विजेंद्र प्रधान, लक्ष्मण शर्मा आदि उपस्थित थे। संचालन ठा. धर्मेंद्र सिंह ने किया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us