विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों द्वारा वीडियो कॉल पर पाएं सभी समस्या का समाधान
Astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्यों द्वारा वीडियो कॉल पर पाएं सभी समस्या का समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

कोरोना टीकाकरण में आगरा पिछड़ा, मंडल में मथुरा रहा अव्वल, मैनपुरी का दूसरा स्थान

मैनपुरी ने द्वितीय चरण के कोरोना टीकाकरण में मंडल में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। आगरा मंडल में मथुरा 89.49 प्रतिशत अंकों के साथ प्रथम तथा प्रदेश में पांचवें और मैनपुरी 77.89 प्रतिशत अंकों के साथ मंडल में दूसरे और प्रदेश में 14वें स्थान पर रहा है। आगरा 51.65 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में 68वें और मंडल में तीसरे और फिरोजाबाद 45.86 प्रतिशत अंकों के साथ प्रदेश में 72वें स्थान और मंडल में चौथे स्थान पर रहा। 

22 जनवरी को हुए दूसरे चरण के कोरोना टीकाकरण में मैनपुरी ने प्रदेश में 14वां स्थान हासिल किया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) ने जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बधाई देते हुए अगले चरण में स्थिति को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को सीएमओ ने अधीनस्थों के साथ अपने कार्यालय में बैठक भी की। 

सीएमओ डॉ. एके पांडेय ने शनिवार को अपने कार्यालय में 22 जनवरी को हुए टीकाकरण की समीक्षा की। सीएमओ ने अधीनस्थों को बताया कि उन सभी के प्रयास से जिले ने उत्तर प्रदेश में 77.89 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करते हुए 14वां स्थान प्राप्त किया है। 
... और पढ़ें
कोरोना टीकाकरण कोरोना टीकाकरण

वृंदावन कुंभ: 11 पीढ़ियों से ध्वज पूजन करा रहा प्रेम पुजारी परिवार, तीन पीढ़ियां होंगी मौजूद

हरिद्वार से पहले वृंदावन में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला में ध्वज पूजन का दायित्व एक बार फिर परंपरागत रूप से प्रेम पुजारी परिवार निभाएगा। यह परिवार पुरोहित के रूप में 11 पीढ़ियों से कुंभ मेला में ध्वज पूजन कराता आ रहा है। इस बार ध्वज पूजन में इस परिवार की तीन पीढ़ियों की मौजूदगी मिलेगी।

ये भी पढ़ें: 
वृंदावन कुंभ 2021: संतों को मिलेगा आटा-चावल, मेला परिसर में ही बनेंगे राशन कार्ड

आगामी 16 फरवरी (बसंत पंचमी) को वृंदावन कुंभ मेला बैठक का श्रीगणेश होगा। वृंदावन के काठिया बाबा आश्रम से ध्वज यात्रा प्रारंभ होकर मेला स्थल पहुंचेगी। यहां ध्वज पूजन की परंपरा को एक बार फिर पुरोहित के रूप में प्रेम पुजारी परिवार निभाएगा। पिछले करीब तीन सौ साल से यह परिवार मेला की ध्वज पूजन कराता आ रहा है। पूजन के रूप में प्रयुक्त होने वाले कलशों को यह परिवार अपने यहां गोपाल मंदिर लोही बाजार में पीढ़ियों से संजोए हुए है।

ये भी पढ़ें:  एक्सक्लूसिव: एटा में चाय-नमक बेचने वाली फर्म से खरीद लीं स्ट्रीट लाइटें, वसूली के आदेश

कुंभ मेला के पुरोहित के रूप में सेवा दे रहा परिवार
करीब तीन दशक से उनका परिवार कुंभ मेला के पुरोहित के रूप में सेवा दे रहा है। उनके यहां यह परंपरा पीढ़ी दर पीढ़ी निभाई जा रही है। वे प्रथम दिन ध्वज पूजन कराएंगे। सभी शाही स्नान में यमुना पूजन भी उनके परिवार द्वारा किया जाएगा, जिसमें संत, महंत, महामंडलेश्वर आदि शामिल रहेंगे। सभी खालसों का पूजन भी उनके परिवार द्वारा ही कराया जाता है। - शरद बिहारी गौड़ सरदार ... और पढ़ें

Vrindavan Kumbh Mela: ‘वृंदावन कुंभ में शामिल हों सभी अखाड़े, सन्यासी अखाड़ों को भी मिले स्थान’

श्रीपंच दशानंद जूना अखाड़े के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता नारायण गिरि ने वृंदावन वास कर रहे महामंडलेश्वर, महंत और संतों के साथ वृंदावन कुंभ मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि वृंदावन कुंभ में देश के सभी अखाड़े शामिल होने चाहिए। सन्यासी अखाड़ों को इस कुंभ में स्थान मिलना चाहिए।

शनिवार को नारायण गिरि वृंदावन पहुंचे। उन्होंने वृंदावन वास कर रहे महामंडलेश्वर, महंत और संतों के साथ मेला की व्यवस्थाओं को देखा। इस मौके पर उन्होंने विभिन्न अखाड़ों के लिए आवंटित होने वाली जमीन को देखा। आवंटन प्रक्रिया की जानकारी स्थानीय अधिकारियों से ली। 
संबंधित खबर- 
वृंदावन कुंभ मेला: श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी जेनर्म की 140 बसें, रोडवेज ने शुरू की तैयारी

नारायण गिरि ने कहा कि वृंदावन कुंभ बैठक को अब कुंभ की मान्यता दी जा रही है। ऐसे में इसमें देश के सभी अखाड़ों की सहभागिता होनी चाहिए। देश के सभी अखाड़े वृंदावन कुंभ में शामिल होने चाहिए। यहां सन्यासी अखाड़ों को भी शिविर के लिए जमीन आवंटित की जाए। इसके लिए मेला से जुड़े अफसरों को पत्र दिए जाएंगे।
... और पढ़ें

मथुरा: सिनेमाघर में बम होने का ट्वीट करने वाले के खिलाफ मुकदमा, तलाश में जुटी पुलिस

मथुरा के रूपम सिनेमाघर में बम रखे जाने का ट्वीट करने वाले युवक के खिलाफ थाना गोविंदननगर में मुकदमा दर्ज कराया गया है। प्रभारी निरीक्षक एमपी चतुर्वेदी ने आईटी एक्ट समेत संगीन धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराकर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। पुलिस का कहना है कि आरोपी कहां का रहने वाला है इसकी जानकारी की जा रही है।
 
यदुवंशी बादशाह नाम के ट्विटर हैंडिल से शुक्रवार को यूपी पुलिस, डीजीपी और मथुरा पुलिस को टैग कर रूपम सिनेमा हॉल में बम रखे जाने की सूचना से खलबली मच गई थी। आनन-फानन सिनेमाघर को खाली करा लिया गया। डेढ़ घंटे तक डॉग स्क्वाड और बम निरोधक दस्ता ने छानबीन की। 
संबंधित खबर-
 मथुरा: 'सिनेमाघर के अंदर बम है...' इस ट्वीट से मच गया हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

कुछ न मिलने पर पुलिस ने राहत की सांस ली थी। पुलिस ने आरोपी यदुवंशी बादशाह के खिलाफ आईपीसी की धारा 177 गलत सूचना देना, 186 पुलिस के कार्य में बाधा और 67 आईटी एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। गोविंदनगर पुलिस और साइबर टीम ने आरोपी की तलाश शुरू कर दी है। 
... और पढ़ें

Mathura: 'राममंदिर में लगे रावण की भव्य प्रतिमा', लंकेश भक्त मंडल ने की मांग, पीएम मोदी को लिखा खत

मथुरा: सिनेमाघर में जांच को पहुंची पुलिस
मथुरा के लंकेश भक्त मंडल ने अयोध्या में बनने वाले भगवान श्रीराम के मंदिर में दशानन रावण की भव्य प्रतिमा लगाए जाने की मांग उठाई है। इसे लेकर संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष को पत्र लिखा है। लंकेश भक्त मंडल भव्य प्रतिमा लगाए जाने के लिए भी अलग से दान देगा। इस पर लंकेश भक्त मंडल के पदाधिकारियों ने गुरुवार को बैठक कर चर्चा की। 

लंकेश भक्त मंडल के अध्यक्ष ओमवीर सारस्वत एडवोकेट ने पत्र में लिखा है कि लंका पर विजय प्राप्त करने से पूर्व भगवान श्रीराम ने सेतु बंधु रामेश्वरम पर महाराज दशानन से महादेव की पूजा कराई थी। उस समय भगवान श्रीराम की ओर से जामवंत लंका गए थे उन्होंने प्रभु राम की ओर से लंकेश को आचार्य बनने के निमंत्रण को लंकेश ने स्वीकार किया था। जानकीजी को साथ लाकर रामजी से युद्ध में विजय प्राप्त करने की पूजा-अर्चना रामेश्वरम में दशानन ने कराई थी।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि: ठाकुर केशव देव महाराज के दावे पर सुनवाई, कोर्ट में हाजिर हुए दो प्रतिवादी

उन्होंने कहा कि अयोध्या धाम में भगवान श्रीराम के बनाए जा रहे अद्भुत मंदिर में अब भगवान श्रीराम के आचार्य दशानन की भी उसी तरह से भव्य प्रतिमा अयोध्या में लगे। जिस तरह से भगवान श्रीराम की भव्य प्रतिमा लगने जा रही है। उन्होंने कहा है कि सभी लंकेश भक्त राम मंदिर निर्माण में अपना दान देने के साथ-साथ लंकेश की भव्य प्रतिमा के लिए भी दान देंगे। 

बैठक में बीडी शमा, कुलदीप अवस्थी, ब्रजेश सारस्वत, संजय सारस्वत, अजय सारस्वत, संतोष सारस्वत, गजेंद्र सारस्वत, देवेंद्र सारस्वत, प्रमोद सारस्वत, मुकेश सारस्वत प्रधान, राकेश सारस्वत, अनिल सारस्वत, कपिल सारस्वत, हरिओम सारस्वत आदि थे।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
  ... और पढ़ें

वृंदावन कुंभ मेला: श्रद्धालुओं के लिए चलेंगी जेनर्म की 140 बसें, रोडवेज ने शुरू की तैयारी

मथुरा के वृंदावन में होने वाले कुंभ मेला में जेनर्म (जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण योजना) की करीब 140 बसें चलाई जाएंगी। ये बसें कुंभ स्नान को आने-जाने वालों की सुविधा के लिए लगाई जाएंगी। 16 फरवरी से वृंदावन के कुंभ में संत, महंत और श्रद्धालु स्नान के लिए उमड़ेंगे। इस धार्मिक आयोजन में आने वालों को असुविधा न हो, प्रशासन इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है। 
 
25 मार्च तक चलने वाले इस कुंभ में आने वालों के लिए करीब 140 जेनर्म की छोटी बसें लगाई जाएंगी। ये बसें रेलवे स्टेशन, मथुरा के दोनों बस अड्डे और वृंदावन के अड्डे से मिल सकेंगी। जेनर्म की छोटी बसों को कुंभ में इसलिए लगाया जा रहा है, जिससे जाम के हालात न बनें। इन बसों के संचालन के लिए मथुरा डिपो ने तैयारी शुरू कर दी है।

संबंधित खबर- 
वृंदावन कुंभ 2021: संतों को मिलेगा आटा-चावल, मेला परिसर में ही बनेंगे राशन कार्ड

'आगरा से मंगाएंगे 70 बसें'
मथुरा डिपो में करीब 55 जेनर्म की बसें हैं। इसके अलावा करीब 70 बसें आगरा से मंगाई जाएंगी। इसके अलावा रोडवेज अन्य बसों का भी इंतजाम करेगा। मकसद है कि कोई परेशानी आवागमन में न हो।
... और पढ़ें

Vrindavan Kumbh Mela 2021: मेला परिसर में गूंजेंगे श्रीराधाकृष्ण की भक्ति के गीत

तीर्थनगरी वृंदावन में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में राधे-कृष्ण के भजनों की स्वर लहरी गूंजेगी । संपूर्ण मेला क्षेत्र में भक्ति के स्वरों को पहुंचाने के लिए ऑडियो साउंड सिस्टम लगाया जाएगा । यह सिस्टम मेला क्षेत्र के साथ संपूर्ण परिक्रमा मार्ग से भी जुड़ा रहेगा।

वृंदावन कुंभ मेला 16 फरवरी से शुरू होना है। इसकी तैयारियां अब तेजी के साथ आगे बढ़ रही हैं। प्रत्येक विभाग प्रयागराज कुंभ की तर्ज पर काम कर रहा है। इसी प्रक्रिया में मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण ने संपूर्ण मेला क्षेत्र के साथ परिक्रमा मार्ग में ऑडियो साउंड सिस्टम लगाने का आदेश दिया है। 
Vrindavan Kumbh Mela 2021: ट्रैक्टर चलाकर कुंभ मेला स्थल का का निरीक्षण करने पहुंचे ऊर्जा मंत्री

यह सिस्टम श्रद्धालुओं को गीत संगीत के माध्यम से भक्तिरस का अहसास कराएगा। इसके साथ ही यह पुलिस प्रशासन के लिए भी मददगार साबित होगा। इस सिस्टम के माध्यम से कोई भी संदेश मेला क्षेत्र और परिक्रमा कर रहे श्रद्धालुओं तक एक साथ पहुंचेगा। 
... और पढ़ें

श्रीकृष्ण जन्मभूमि: ठाकुर केशव देव महाराज के दावे पर सुनवाई, कोर्ट में हाजिर हुए दो प्रतिवादी

श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मामले में ठाकुर केशव देव महाराज की ओर से दाखिल दावे पर मथुरा की अदालत में शुक्रवार को सुनवाई हुई। इस मामले में दो प्रतिवादी हाजिर हुए। इनमें से एक पक्ष शाही मस्जिद ईदगाह सचिव और दूसरा श्रीकृष्ण जन्मस्थान के सचिव हैं। दोनों की ओर से अदालत में वकालतनामा दाखिल किया गया है। अदालत ने इस पर सुनवाई की अगली तारीख 19 फरवरी तय की है।

ठाकुर केशव देव महाराज की ओर से 23  दिसंबर 2020 को श्रीकृष्ण जन्मभूमि से संबंधित 13. 37 एकड़ जमीन को लेकर सिविल जज सीनियर डिवीजन की अदालत में दावा दाखिल किया था। इस दावे में ठाकुर केशव देव अपने भक्तगण अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह और राजेंद्र माहेश्वरी के माध्यम से हाजिर हुए थे। । दावे में वर्ष 1967 में हुए समझौते और उसके बाद की गई डिक्री (न्यायिक निर्णय) गलत बताते हुए निरस्त करने की अपील की गई है। 

अदालत ने इस वाद  को पहली दफा में ही स्वीकार भी कर लिया। इस पर शुक्रवार को पहली सुनवाई हुई। इसमें प्रतिवादी पक्ष श्रीकृष्ण जन्मस्थान सचिव कपिल शर्मा और शाही मस्जिद ईदगाह सचिव अधिवक्ता तनवीर अहमद ने अदालत में वकालतनामा दाखिल किया। श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर से अदालत में अधिवक्ता मुकेश खंडेलवाल ने वकालतनामा दाखिल किया। उनके साथ मंदिर के विशेष अधिकारी विजय बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे। 
... और पढ़ें

मथुरा: 'सिनेमाघर के अंदर बम है...' इस ट्वीट से मच गया हड़कंप, जांच में जुटी पुलिस

रूपम सिनेमा हॉल में बम फिट कर दिया है, रोक सको तो रोक लो। ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ फिल्म के शो में धमाका होगा। मथुरा पुलिस के ट्विटर पर किए गए इस टैग ने पुलिस महकमे के हाथ-पांव फुला दिए। यह टैग डीजीपी और यूपी पुलिस को भी किया गया।

आनन-फानन पुलिस के अफसर और डॉग स्क्वैड, बम निरोधक दस्ता सिनेमा हॉल पर पहुंच गए। खाली कराकर डेढ़ घंटे तक तलाशी ली गई। कुछ भी न मिलने पर पुलिस ने राहत की सांस ली है। फिलहाल पुलिस टैग किए गए सिरफिरे की पहचान करने में जुट गई है।
Panchayat Election: यूपी के इस गांव में अमेरिका की तर्ज पर हुआ प्रधान प्रत्याशी का चुनाव

अतिसंवेदनशील श्रीकृष्ण जन्मस्थान के यलो जोन में रूपम सिनेमा हॉल है। शुक्रवार की दोपहर 12:10 बजे मथुरा पुलिस के ट्विटर पर सिनेमा हॉल में बम की सूचना से पुलिस महकमे में खलबली मच गई। एसएसपी डॉक्टर गौरव ग्रोवर, डॉग स्क्वैड और बम निरोधक दस्ता समेत बड़ी संख्या में पुलिस रूपम सिनेमा हॉल पहुंची। एसपी सिटी मार्तंड प्रकाश सिंह, सीओ सिटी वरुण कुमार, थाना गोविंदनगर प्रभारी निरीक्षक एमपी चतुर्वेदी ने बिना देरी किए सिनेमा हॉल खाली करा लिया। हालांकि सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे के शो में तीन लोग ही ‘मैडम चीफ मिनिस्टर’ फिल्म देख रहे थे।

तीनों को बाहर निकालकर डॉग स्क्वैड और बम निरोधक दस्ते ने पूरे सिनेमा हॉल को डेढ़ घंटे तक खंगाला। हालांकि कुछ भी बम जैसा नहीं मिला। एसएसपी डॉक्टर गौरव ने बताया कि जिस ट्र्विटर से टैग किया गया है, उसकी जानकारी जुटाई जा रही है। ऐसी झूठी सूचना देने वाले व अफवाह फैलाकर सुरक्षा व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वाले के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X