विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

मेरठ में हॉटस्पॉट इलाकों की ड्रॉन से निगरानी, यूपी में 427 हुई संक्रमितों की संख्या

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मरीज मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। शुक्रवार की सुबह आगरा में पांच नए मामले सामने आए हैं। यूपी में संक्रमितों की संख्या 427 पहुंच गई है।

10 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मऊ

शुक्रवार, 10 अप्रैल 2020

जल्दबाजी में भूल जा रहे सोशल डिस्टेंसिंग

मऊ। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर बाहर निकलने पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना है। लेकिन लोगों की जल्दबाजी की आदत इसके आड़े आ रही हैं। खासतौर पर यह बैंक के बाहर देखने को मिल रहा है। जबकि बैंक प्रबंधन कार्यालय के अंदर सोशन डिस्टेंसिंग का पालन तो करा रहा लेकिन बाहर इसका खुला उल्लंघन देखने को मिल रहा। बताते चले कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के प्रकोप के रोकथाम को लेकर 25 मार्च से 21 दिन का लॉकडाउन घोषित हो रखा है। इस दौरान बैंकों में आने वाले उपभोक्ताओं को कोरोना वायरस से बचाव को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लेनदेन करना है। मंगलवार को नगर के सहादतपुरा स्थित स्टेंट बैंक ऑफ इंडिया के बाहर लगने वाली लाइन कोरोना वायरस से बचाव के मंसूबों पर पानी फेरती दिखी। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन तो दूर की बात लोग एक दूसरे से चिपककर लाइन लगाए दिखे। जबकि बैंक के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लेनदेन का कार्य होता रहा। अमिला : बाजार स्थित काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक पर सोशल डिस्टेंसिंग नियम कहीं नहीं दिखा। यहां मनरेगा मजदूर, श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूर, पेंशन धारक, जनधन खाता धारकों समेत सामान्य उपभोक्ता अगल-बगल में खड़े दिखाई दिए। दूसरी तरफ कई बैंकों में तैनात सुरक्षाकर्मी बैंक के अंदर उपभोक्ताओं को एक-एक मीटर की दूरी पर खड़ा करवा रहे। हैंडवॉश कराने के बाद उन्हें अंदर भेजा जा रहा। ... और पढ़ें

पोखरे में डूबकर किशोर की मौत

हलधरपुर। थाना क्षेत्र के जमालपुर मठिया स्थित फक्कड बाबा के पोखरे में सोमवार को नहाते समय नौ वर्षीय बालक गहरे पानी में डूब गया। वह अपने से कम उम्र के दो लड़कों के साथ नहा रहा था। उसके साथियों ने घर आकर घटना की जानकारी दी। जब तक परिजन मौके पर पहुंचे तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।
जमालपुर मठिया निवासी रामविलास राजभर का इकलौता पुत्र कृष्णा अपने माता-पिता से बिना बताए अपने से कम उम्र वाले दो लड़कों के साथ साथ खेलने के लिए जमालपुर मठिया स्थित फक्कड बाबा के पोखरे पर चला गया। खेलते-खेलते इन लड़कों ने नहाने की योजना बना ली और तीनों पोखरे में नहाने उतर गए। नहाते समय ही कृष्णा गहरे पानी में चला गया। वह तैरना नहीं जानता था।
उस समय पोखरे पर इन तीन लड़कों के अलावा कोई अन्य नहीं था। कृष्णा को बचाने की कोशिश उसके साथियों ने की लेकिन सफल नहीं हो सके। दोनों लड़कों ने भागकर घर वालों को घटना की सूचना दी। कृष्णा को डूबने की सूचना पाकर परिजन और पड़ोसी आनन फानन भाग कर पोखरे पर पहुंचे। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। रोते बिलखते परिजन शव लेकर घर चले गए और अंतिम संस्कार कर दिया।
... और पढ़ें

असहायों की मदद के लिए आगे आए सामाजिक संगठन

मऊ। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के बाद गरीबों तथा असहायों की मदद के लिए सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधि सहित विभागीय अधिकारी आगे आने लगे हैं। इसमें कोई खाना बनवाकर बंटवा रहा, तो कोई खाद्यान्न का वितरण कर रहा, तो कोई मास्क का वितरण कर रहा है, तो कोई गांवों को सैनिटाइज करा रहा है।
रतनपुरा: अन्नपूर्णा बैंक से रतनपुरा से श्रीनिवास, सलामत, मरछू, रंजू देवी पत्नी राजगीर निवासीगण बाछपुर, लालबचन पुत्र छोटा निवासी मड़इली बढनपुरा को पांच किग्रा गेहूं तथा पांच किलो चावल रतनपुरा पुलिस चौकी प्रभारी शिवमूर्ति तिवारी द्वारा दिया गया।
घोसी / अमिला: जनकल्याणकारी समिति टकतेउवारामपुर के तत्वावधान में लालासर कृषक पीजी कॉलेज टकतेउवा बोझी के प्रांगण में स्ववित्तपोषित महाविद्यालय प्रबंधक संघ के जिलाध्यक्ष सूर्यभान यादव की तरफ से गांववासियों के बीच 500 से अधिक मास्क, हैंडवॉश आदि का नि:शुल्क वितरण ग्रामवासियों के बीच किया गया।
मझवारा: मझवारा बाजार में नायब तहसीलदार संतविजय सिंह द्वारा जनसहयोग से जरुतमंदों में खाद्यान्न का वितरण किया गया। कोतवाल सच्चिदानंद यादव द्वारा 14जरुतमंदों को पब्लिक पुलिस अन्नपूर्णा अन्न बैंक से खाद्यान्न के पैकेट का वितरण किया गया।
हलधरपुर: रतनपुरा क्षेत्र के युवा वर्ग ने भी गांव व गली मे ग्रामसभा लसरा पीपरसाथ में मलीन बस्ती में घर-घर घूमकर कोरोना वायरस से बचाव के लिए जागरुक किया। हाथ धोने के लिए ग्रामीणों में 500 से अधिक साबुन का भी वितरण किया। इसके अलावा गांव के 150 लोगों को जरूरमंद लोगों को चावल, आटा, आलू, सब्जी, तेल वितरित किया। कुसुम्हा: दोहरीघाट थाना क्षेत्र के बुढावर गांव में क्षेत्राधिकारी घोसी अभिनव कन्नौजिया तथा थानाध्यक्ष दोहरीघाट राजकेशर सिंह तरफ सेे खाद्यान्न का वितरण किया गया।
दोहरीघाट: मधुबन विधान सभा के पूर्व विधायक सपा नेता उमेश चंद्र पांडेय ने क्षेत्र गोठा गांव के रामलीला मैदान में दो सौ गरीब, असहाय परिवार वालों को आटा, चावल, दाल, तेल, मसाला, नमक आदि राहत सामग्री बांटी।
पिपरीडीह:परदहां ब्लाक क्षेत्र के उस्मानपुर निवासी तेजबहादुर यादव ने कोरोना वायरस की वजह से लगे लाक डाउन के चलते परदहां ब्लाक क्षेत्र के पिपरीडीह, उस्मानपुर, सिहांव, ताजपुर सहित दर्जनों गांवों में सोमवार को चावल, दाल, आटा, तेल ,मसाला आदि खाद्य पदार्थ पचास से अधिक जरूरतमंदो को वितरण किया।
घोसी सांसद अतुल राय की तरफ से जरूरतमंदों को खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। घोसी सांसद अतुल राय के प्रतिनिधि गोपाल राय ने मुहम्दाबाद गोहना के नरौनी, मड़इया,बरईपुर बंधा, जमीन नरौनी में 200 जरूरतमंद परिवारों में खाद्य सामग्री वितरित किया।
कोपागंज: भाजपा के प्रंतीय सदस्य व पूर्व जिलामहामंत्री अखिलेश तिवारी द्वारा नगर पंचायत में कार्यरत दो दर्जन सफाईकर्मियों के अलावा 20 अन्य गरीबों सहित 44 परिवारों में सोमवार को राहत सामग्री वितरित किया।
घोसी: शिक्षक तथा सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. रामविलास भारती द्वारा सोमवार को नगर के बड़ागांव, बुनकर बस्ती, मझवारा मोड़, कस्बा खास व धरौली में विधवाओं, वृद्धों, असहाय गरीब लोगों के बीच लगभग तीन कुंतल गेंहूं, चावल, सब्जी व साबुन आदि वितरित किया गया।
मधुबन: कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन के दौरान गरीब तबके को हो रही परेशानी को देखते हुए तहसील प्रशासन ने नगर पंचायत के अंग्रेजी माध्यम जूनियर हाईस्कूल पर कम्युनिटी किचन की शुरूआत तहसीलदार सुभाष चंद्र यादव ने की। उपजिलाधिकारी लालबाबू दुबे की देखरेख में कम्युनिटी किचेन के माध्यम से 100 पैकेट भोजन गरीबों की बस्ती में शाम तक वितरण किया गया। मझवारा: मझवारा बाजार के कटरे में नायब तहसीलदार घोसी संतविजय सिंह व समाजसेवी स्वामीनाथ राय की ओर से सैकड़ों परिवारों को राहत सामग्री का वितरण किया गया।
... और पढ़ें

गरीबों की मदद करने में आगे आने लगे सामाजिक संगठन

मऊ। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के बाद गरीबों तथा असहायों की मदद के लिए सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधि सहित विभागीय अधिकारी आगे आने लगे हैं। इसमें कोई खाना बनवाकर बंटवा रहा, तो कोई खाद्यान्न का वितरण कर रहा, तो कोई मास्क का वितरण कर रहा है, तो कोई गांवों को सैनिटाइज करा रहा है। कोविड 19 महामारी के अंतर्गत सीबीएससी बोर्ड एसोसिएशन की तरफ से लिटिल फ्लावर चिल्ड्रेन स्कूल, सनबीम स्कूल, अमृत पब्लिक स्कूल, किड्स किंगडम स्कूल, चंद्रा पब्लिक स्कूल, किंग्स ईडन स्कूल, सर बीबी पब्लिक स्कूल, रामलगन स्कूल घोसी, पीकेएस स्कूल चिरैयाकोट द्वारा छह लाख 53 हजार रुपये की सहयोग राशि दी गई। जिसमें तीन लाख 51 हजार जिलाधिकारी कोष में, 51 हजार पुलिस अधीक्षक कोष में तथा दो लाख 51 हजार मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया गया। इस अवसर पर सीबीएससी स्कूल संगठन के अध्यक्ष राकेश गर्ग, सचिव मुरलीधर, कोषाध्यक्ष संजय सिंह, बीडी सिंह, विजय बहादुर पाल, शिव कुमार राय, परवेज खान, डॉ. प्रवीण मद्धेशिया, मंजू यादव आदि प्रबंधकगण उपस्थित रहे। घोसी: उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह के नेतृत्व में राजस्वनिरीक्षक अशोक सिंह आदि ने 50 से अधिक घुमंतुओं, जरुतमंदों के बीच भोजन पैकेट का वितरण किया गया।सीओ अभिनव कन्नौजिया, कोतवाल सच्चिदानंद यादव के द्वारा 150 जरुतमंदों, श्रमिकों के बीच भोजन पैकेट के साथ 80 गरीब परिवारों में खाद्यान्न का वितरण किया गया। गुजराती स्मारक सेवा समिति, पतंजली की तरफ से 20 परिवारों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया। वहीं नवजीवन अस्पताल के डॉ. संजय वर्मा के द्वारा घोसी कस्बा बाजार में एक दर्जन से अधिक लोगों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया। इसी क्रम मेें तहसील प्रांगण में आधादर्जन से अधिक दिव्यांगों को भोजन पैकेट देने के साथ उनके विषय मे जानकारी रखने का निर्देश नायब तहसीलदार संतविजय सिंह को दिया गया। उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह ने बताया कि तहसील प्रांगण में बने कम्युनिटी किचन को और विस्तारित कर दिया गया है। अब यहां 500 जरुतमंदों के लिए दोनों समय के भोजन को बनाने की व्यवस्था की गई है। गरीबो, जरुतमंदों, घुमंतुओं के लिए भोजन, खाद्यान्न की कमी न हो,इसको लेकर तहसील में कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रुम के नंबर 9984399339 नायब तहसीलदार संतविजय सिंह, 9628230408 अंगद पर सूचना मिलने पर जरुतमंदों को भोजन आदि को उपलब्ध कराया जाएगा। बताया कि लोगों से 400 कुंतल अनाज प्राप्त हो चुका है।
मधुबन: तहसील क्षेत्र के सभी दानवीरों के लिए बृहस्पतिवार को तहसील प्रशासन ने गाइड लाइन जारी करते हुए यह अवगत कराया कि क्षेत्र के सभी दानवीर जो लाकडाउन में जरूरतमंदों की सहायता करना चाहते हैं। वे लोग अब व्यक्तिगत रूप से खाद्यान्न सामग्री का वितरण बिना प्रशासन के सहयोग के नहीं कर सकते हैं। क्योंिकि सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है।
... और पढ़ें

पांच रिहायशी मड़ई में लगी आग, लाखों की क्षति

मऊ। जिले के अलग अलग थानों क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को आगलगी की घटना में पांच रिहायशी मड़ई जलकर राख हो गई। जिसमें लाखों का गृहस्थी का सामान जल गया। लोगों ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सूचना मिलने पर राजस्व विभाग की टीम ने घटनास्थल पर पहुंचकर नुकसान का आंकलन की रिपोर्ट तैयार किया। रतनपुरा: हलधरपुर थाना क्षेत्र के सिधवल गांव निवासी छोटेलाल के यहां बृहस्पतिवार की दोपहर में उसकी बेटी अन्नू खाना बना रही थी। इसी दौरान लीकेज के चलते सिलिंडर में आग लग गई और सिलिंडर फूट पड़ा। इससे रिहायशी मड़ई में आग लगी गई, जिससे मड़ई में बंधी तीन बकारियों के बच्चें जलकर मए, जबकि मड़ई में रखा करीब एक लाख रुपये का सामान जलकर राख हो गया। उधर इस घटना में सिलिंडर के टुकडा दूर गेहूं के खेत में जा गिरा, इससे गेहूं के खेत में आग लग गई। लेकिन लोगों की सर्तकता से खेत में लगी आग को बुझा दिया गया। उधर आगलगी की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने आग पर काबू पाया। कोपागंज लाड़नपुर गांव निवासी स्वामीनाथ अपने परिवार के सदस्यों के साथ भोजन के बाद सोया हुआ। देर रात करीब 2 बजे अज्ञात कारणों से मड़ई में आग लग गई। मड़ई में आग लगते ही पूरा परिवार बाहर निकल आया और सहायता के लिए शोर मचाने लगा। कुछ देर एकत्रित ग्रामीणों ने आग पर काबू पाया, लेकिन आग से जब तक मड़ई में रखा करीब एक लाख रुपये मूल्य का सामान जलकर राख हो गया। रानीपुर: फतेहपुर गांव निवासी रामबली चौहान पुत्र स्व. कल्लू चौहान का गांव में ही चार बीघे का खेत है। खेत मे गेहूं की फसल की कटाई कर बोझ बांधकर मड़ाई के लिए इक्कठा रखा गया था। इसी दौरान बुधवार की रात आठ बजे के करीब मड़ाई के लिए रखे गए गेहूं के फसल में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आस पास अपने फसलो की मड़ाई कर रहे लोगो ने इसकी जानकारी रामबली चौहान को दी। आनन फानन में सूचना पाते ही घर के लोग मौके पर पहुचे और ग्रामीणों के सहयोग से आग बुझाने का प्रयास कर आग पर काबू पाया गया लेकिन तबतक सारी फसल जलकर खाख हो गई थी। वलीदपुर: मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली क्षेत्र के सरया गांव हाइडिल के पास बृहस्पतिवार को दुर्ग विजय के मड़ई में आग लग गई। आग ने पास के ही चंद्रभान, विमल कुमार के रिहायशी मड़ई को अपने जद में ले लिया। ग्रामीणों ने दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इससे करीब एक लाख रुपये का सामान जलकर राख हो गया। सूचना मिलने पर तहसीलदार संजीव कुमार यादव राजस्व अमला के साथ मौके पर पहुंचे और आग से हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार कर एसडीएम को भेज दिया। ... और पढ़ें

आईसोलेशन वार्ड के लिए 24 लाख की लागत से आया तीन वेंटीलेटर

मऊ। कोरोना वायरस के मरीजों के लिए बने आईसोलेशन वार्ड में बेहतर इलाज के लिए तीन वेंटीलेटर शासन द्वारा भेजा गया है। 24 लाख की लागत से आए तीन वेंटीलेटर मॉनिटर तथा एबीडी लाइटर मिलने के बाद शुरू हो सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग कर तरफ से छह वेंटीलेटर की ऊांग करते हुए शासन को पत्र भेजा गया था। वेंटीलेटर आने के बाद अस्पताल के कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए गठित चिकित्सकों तथा स्वास्थ्य कर्मचारियों का प्रशिक्षण भी शुरू किया जा चुका है। देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है, स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसके रोकथाम एवं बेहतर उपचार की व्यवस्था की कवायद भी शुरू की जा रही है। इसीक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा शासन से मांग के अनुरूप छह वेंटीलेटर के जगह पहले चरण में तीन वेंटीलेटर जिला अस्पताल को उपलब्ध कराया गया है। इसमें दो वेंटिलेटर पोर्टेबल है। अस्पताल सूत्रों की माने तो शासन द्वारा भले ही वेंटीलेटर भेज दिया गया है, लेकिन दो मशीनें मानिटर और एबीडी लाइटर अभी तक उपलब्ध नहीं कराई गई हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के लिए शासन से तय एल-2 श्रेणी में जिला अस्पताल के डाक्टरों को वेंटीलेटर आने पर प्रशिक्षण दिया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सतीशचंद्र सिंह का कहना है कि तीन वेंटीलेटर शासन से उपलब्ध कराया गया है। तीनों सदर अस्पताल में लगाए जाएंगे। इसमें एक को आईसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया है, शेष दो पोर्टेबल रहेंगें। जरूरत पड़ने पर उनको वहां शिफ्ट किया जाएगा। वेंटिलेटर शिफ्ट कर डाक्टरों को प्रशिक्षण देने का कार्य शुरु कर दिया गया है। ... और पढ़ें

कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बौछार

मऊ। नगर सहित जिले के विभिन्न इलाकों में बुधवार की सुबह कहीं-बूंदाबांदी तो कहीं बौछार पड़ी। ऐसे में खेतों में पक कर तैयार खड़ी फसल कील कटाई-मड़ाई भी बंद हो गई। मौसम में आए बदलाव से किसानों की चिंता बढ़ गई है। बारिश से खेती किसानी पर असर पड़ने की संभावना प्रबल हो गई है। जिले के अधिकांश इलाकों में गेहूं की फसल पककर तैयार हो गई है। कटाई मंड़ाई भी शुरू हो गई है। किसान कटाई मंड़ाई में लगे ही थे कि इसी बीच बुधवार को पूर्वाह्न लगभग नौ बजे के बाद आकाश में बादल छा गए। कहीं-कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बौछार पड़ी। बौछार पड़ने से कटाई भी बंद हो गई। मौसम परिवर्तन होते देख किसानों के दिल की धड़कनें बढ़ती ही जा रही है। अभी गत महीने बेमौसम बारिश होने से व्यापक पैमाने पर फसलें गिर गई थी। अब एक बार फिर नुकसान की आशंका से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें देखी जा रही है। विशेषज्ञों की मानें तो बारिश होने की स्थिति में तिलहन की फसल में माहो का प्रकोप बढ़ेगा। साथ ही गेहूं की फसल भींगने से दाने की चमक गायब होगी। इस संबंध में कोपागंज ब्लाक क्षेत्र के श्रीकृष्ण यादव, सुधीर सिंह, विक्रमा मौर्य का कहना था कि गत महीने बेमौसम बारिश से फसलों का व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ था। अब एक बार फिर प्रकृति के तेवर को देखकर लगता है कि फसल का घर जाना मुश्किल ही लग रहा है। इस संबंध में जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार का कहना था कि अभी तक फसलों पर कोई असर नहीं पड़ा है। तेज हवा के साथ बारिश होने की स्थिति में फसल गिर सकती है। दाने के भींग जाने से बाजार रेट कम होगा। किसानों को गेहूं को पूरी तरह सूखाकर और दवाओं को रखकर ही भंडारण करना चाहिए। ... और पढ़ें

घर पर ही करें इबादत, न जाएं कब्रिस्तान

मऊ में मंगलवार को दिनभर कुछ इस तरह से आसमान में उमड़ते-घुमड़ते बादल।
मऊ। शबे बरात का पर्व बृहस्पतिवार को मनाया जाएगा। लेकिन इस बार पर्व बेहद सादगी के बीच मनेगा। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बरती जा रही सतर्कता इस दौरान भी जारी रखी जाएगी। मुसलमान कब्र्रिस्तान न जाकर घरों में ही इबादत कर अपने पूर्वजों को खिराजे अकीदत (श्रद्धांजलि) अर्पित करेगा। शहर के उलेमाओं ने मुसलमानों से अपील भी की है कि वह शासन की गाइडलाइन का पालन करते हुए कब्रिस्तान न जाएं बल्कि घरों में ही इबादत करें तो बेहतर है। उधर, जिला प्रशासन ने भी सोशन डिस्टेंसिंग पर बल दिया है। उप्र शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने धर्मगुरुओं को पत्र भेजकर कहा है कि सभी मुसलमानों को समझाएं कि वे शबेबरात पर घरों से अपने पूर्वजों की याद में फातिहा पढ़ें, कब्रिस्तानों में न जाएं। शहर के मौलाना मुफ्ती अनवर अली कहते हैं कि मौजूदा हालात को देखते प्रशासन की दी गई हिदायतों को अमल में लाएं। कब्रिस्तान न जाकर घर पर ही इबादत करें। समाजसेवी हबीबुल्लाह टांडवी कहते हैं कि मुसलमान किसी भी भ्रम में न रहें। शबेबरात पर घर से इबादत करें, फातिहा पढ़ें। घोसी के मौलाना मुजाहिर हुसैन ने मुसलमानों से अपील की है कि इस बार लोग कब्रिस्तान जाने से बचें। मौलाना शमशाद कहते हैं कि मौजूदा हालात ऐसे हैं कि सबको सुरक्षित रहते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी है। प्रशासन की हिदायतों पर अमल करते हुए उनका सहयोग करें। साथ ही अपनी दुआओं में अल्लाह तआला से कोरोना बीमारी से निजात को तरजीह दें। उधर, जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी और पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने मुसलमानों से अपील की है कि वह कोरोना के खतरे को देखते हुए शबे बरात पर कब्रिस्तान जाने से बचें और घरों पर ही इबादत करें। इस घड़ी में उनका दायित्व बनता है कि वह प्रशासन का सहयोग करें। ... और पढ़ें

गरीबों की मदद में आए सामाजिक व राजनीतिक संगठन

मऊ। लॉकडाउन के बाद गरीबों तथा असहायों की मदद के लिए सामाजिक संगठन, जनप्रतिनिधि सहित विभागीय अधिकारी आगे आने लगे हैं। इसमें कोई खाना बनवाकर बंटवा रहा, तो कोई खाद्यान्न का वितरण कर रहा, तो कोई मास्क का वितरण कर रहा है, तो कोई गांवों को सैनिटाइज करा रहा है। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के तत्वावधान में जिलाध्यक्ष डॉ. रामगोपाल के नेतृत्व में नगर के हरिद्वार कॉलोनी, नसोपुर मुसरदह मोड़, निजामुद्दीनपुरा, नईबस्ती, नहर रोड सहित विभिन्न मुहल्लों में गरीबों में राशन का वितरण किया गया। इसके साथ-साथ डॉ. सिद्धार्थ एस आनंद द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की गई। कोपागंज: नगर पंचायत प्रतिनिधि हेलाल अंसारी की तरफ से नगर के विभिन्न मुहल्लों में राहत सामग्रीका गरीबो में वितरण किया गया अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद जिला संयोजक आशुतोष राय एवं काछी ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनिल राय द्वारा अपने ग्राम सभा के जरूरतमंद लोगों को राहत सामग्री बांटी गई। इसके साथ साथ जितेंद्र कुमार गोयल के नेतृत्व में कोपागंज थाना परिसर में मास्क का वितरण किया गया। पिपरीडीह: खरगजेपुर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विशाल सिंह ने ग्राम प्रधान की छह माह का मानदेय 21 हजार रूपये का चेक सहायता के तौर पर जिलाधिकारी को दान किया। रतनपुरा: जिला पंचायत सदस्य संजय यादव ने दलित बस्ती में गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न वितरण किया। मधुबन: फतहपुर मंडाव के ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि व सपा नेता चंद्रमणि यादव उर्फ गुड्डू यादव समाजवादी की गठित टीम ने अम्मा, मित्तूपुर गांव के 125 ग्रामीणों मे राशन व अन्य जरूरी सामान बांटे। घोसी: एसडीएम निरंकार सिंह के नेतृत्व में राजस्व निरीक्षक अशोक सिंह ने 50 से अधिक जरुतमन्दों के बीच भोजन पैकेट का वितरण किया। सीओ अभिनव कन्नौजिया व कोतवाल सच्चिदानंद यादव ने150 जरुतमंद परिवारों में खाद्यान्न का वितरण किया। गुजराती स्मारक सेवा समिति व पतंजलि द्वार 20 परिवार के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया। वहीं नवजीवन अस्पताल के डा संजय वर्मा ने लोगों के बीच खाद्यान्न का वितरण किया गया। रानीपुर : पिरुआ गांव के ग्राम प्रधान अमरनाथ ने सचिव यशवंत यादव के साथ गाँव के गरीबों असहायों जरूरत मंदों को आटा, दाल, तेल, नमक, साबुन वितरित किया। किसान सेवा केंद्र पेट्रोल पंप के संचालक दुर्गविजय सिंह और थानाध्यक्ष की ओर से 100 जरूरतमंदों को खाद्य सामगी बांटी गई। वलीदपुर: मुस्लिम एजुकेशनल सोसायटी अतरारी खैराबाद की तरफ से क्षेत्र के गरीब व असहाय लोगों को खाने की सामग्री वितरण की गई।। सूरजपुर: लगभग 244 गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों के घर-घर जाकर कैबिनेट मंत्री दारा सिंह चौहान के प्रतिनिधि शिव प्रकाश उपाध्याय उफ़ॱर सुब्बी बाबा ने राशन सामग्री वितरित किया। ... और पढ़ें

शासन ने दी मंजूरी, बाल निकेतन क्रासिंग पर बनेगा आरओबी

मऊ। बहुप्रतिक्षित शहर के बालनिकेतन क्रासिंग पर आरओबी की मांग को प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दी। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन अब्रेशगोकर्ण ने जारी रेलवे लाइन पर ओवर ब्रिज बनाने की मंजूरी शासन ने दे दी है। बुधवार को प्रमुख सचिव उ.प्र.शासन नितिन रमेश गोकर्ण ने आठ अप्रैल को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को संस्तुति पत्र भेजा। इसकी प्रति जिला प्रशासन के साथ लोकनिर्माण विभाग को भी जारी की गई। शहर के बाल निकेतन पर मौजूद रेलवे क्रांसिंग पर ओवरब्रिज की अत्यंत आवश्यकता थी। इसको लेकर किसान नेता देवप्रकाश राय ने शासन से लिखा पढ़ी किया। लेकिन कोई सुनवाई न होने पर उन्होंने इस संबंध में पीआईएल दाखिल किया था। साथ ही अमर उजाला ने जनहित के इस मामले को जमकर उठाया। इसमें हर वर्ग ने अमर उजाला को बताया था, कि बाल निकेतन पर ओवरब्रिज आवश्यक है। परिणाम हुआ कि जनहित के इस मामले को जिला प्रशासन से लेकर सेेतु निगम तक ने हरी झंडी देते हुए शासन को पत्र भेजा था। इसका परिणाम रहा कि आठ मार्च 2020 को प्रदेश सरकार ने मऊ की इस मांग को हरी झंडी दे दिया। महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे को प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण और विशेष सचिव गिरिजेश त्यागी ने बताया कि जिलाधिकारी मऊ के द्वारा बीते 27 दिसंबर 2019 को भेजे गए पत्र को संज्ञान में लेकर सरकार ने पांच शर्तो पर आरओबी निर्माण के लिए हरी झंडी दिया है। इस संबंध में बात करने पर जिलाधिकारी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि बाल निकेतन पर आरओबी निर्माण के लिए उन्होंने पत्र जारी ही नहीं किया था, बल्कि पूर्वांचल विकास समिति बोर्ड में भी इसको शामिल किया था। यह जिले के लिए अतिआवश्यक सुविधाओं में से एक है। ... और पढ़ें

पांच जमातियों की आई रिपोर्ट, सभी निगेटिव

मऊ। आजमगढ़ में कोरोना पॉजीटिव तीन संक्रमित समेत नौ के भेजे गए सेंपल में से आठ की रिपोर्ट बुधवार को मिल गई। इनमें पांच जमातियों में भी कोरोना के संक्रमण नहीं पाए जाने की पुष्टि हुई। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। उधर, बुधवार को आईसोलेशन वार्ड में भर्ती दो संदिग्ध मरीज के साथ दस का सेंपल शाम को स्वास्थ्य विभाग ने बीएचयू भेजा। इसमें आठ क्वारंटीन लोगों का सेंपल भी शामिल है। मंगलवार तक जिले में क्वारंटीन किए गए 768 लोगों में से 50 का सेंपल स्वास्थ्य विभाग ने जांच के लिए भेजा था। जिसमें मंगलवार की शाम तक 30 कि रिपोर्ट निगेटिव आई थी। जबकि सोमवार को भेजे गए नौ नमूनों की रिपोर्ट आनी शेष थी। सोमवार को पांच जमामियों के साथ चार अन्य का सेंपल जांच के लिए वाराणसी भेजा गया था। बुधवार की शाम उन नौ में से आठ की रिपोर्ट निगेटिव आई। इनमें पांच जमाती शामिल है। बताते चले जिले में क्वारंटीन किए गए लोगों में 119 जमात के लोग शामिल है। जिला, पुलिस प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग ने संदिग्ध मिलने पर पहले 15 जमातियों का नमूना जांच के लिए भेजा था। जिसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इस बीच आजमगढ़ में कोरोना पॉजिटिव जमाती के संग रहने वाले दो युवकों सहित पांच अन्य बीते रविवार को मिले थे। इनकी जांच सोमवार को भेजी गई थी। इसकी रिपोर्ट बुधवार की शाम निगेटीव आई। बुधवार को पुन: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जिला अस्पताल के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती दो संदिग्धों के साथ क्वारंटाइन किए गए आठ लोगों का सैंपल लेकर जांच के बीएचयू भेजा। ... और पढ़ें

घरों में मनाया गया हनुमान जन्मोत्सव

मऊ। नगर सहित जिले के विभिन्न इलाकों में हनुमान जयंती के अवसर पर बुधवार को लोगों ने घरों पर ही विधि विधान से पूजन अर्चन किया। इससे माहौल भक्तिमय रहा। नगर के सहादतपुरा, हरिकेशपुरा, मुुंशीपुरा, ब्रह्मस्थान, भीटी, चांदमारी इमिलिया, हट्ठीमदारी, आजमगढ़ मोड़, सहादतपुरा, बढ़ुआगोदाम, डुमरांव, ताजोपुर सहित जिले के मधुबन, घोसी, मुहम्मदाबादगोहना सहित विभिन्न इलाकों में हनुमान जयंती के अवसर पर लोगों ने घरों पर ही सुंदर कांड का पाठ किया। सहादतपुरा स्थित रामगोपाल अग्रवाल के आवास पर विश्व शांति कल्याण के लिए 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ, सुंदरकांड और हनुमान भजन उत्सव सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घर में ही किया गया। अमिला : पूर्वी चौक स्थित हनुमान मंदिर पर पुरोहित चंद्रसेन पांडेय तथा कस्बेवासियों ने मंदिर परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग के तहत सुंदर कांड का पाठ कर विधि विधान से हवन पूजन किया गया। इस दौरान कोरोना को लेकर जागरूकता और मदद करने में आगे रहे प्रभारी चौकी इंचार्ज अमिला धर्मराज यादव, बोझी के गंगासागर मिश्रा, तथा सिपाही संजय सिंह, राजमणि शर्मा, कमलनारायण सिंह आदि को लोगो ने फूलमाला पहनाकर उनकी हौसला अफजाई की। इस मौके पर सुबास साहू, दुल्लीचंद, मारकंडेय, बबलू पटवा, दुर्गेश यादव, जगरनाथ पांडेय, विधिचंद आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

एसडीएम ने किया विपणन केंद्रों का निरीक्षण

घोसी। उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह ने मंगलवार को घोसी तहसील क्षेत्र के तीन विपणन केंद्रों के साथ कोरोना कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। एसडीएम ने नगर के पुरानी दाल मिल के प्रांगण में स्थित विपणन गोदाम का निरीक्षण किया। ट्रकों से आ रहे गोदाम में रखे जा रहे खाद्यान्न का निरीक्षण करने के साथ बोरों को अपने सामने तौल कराया। इसके बाद एसडीएम ने अमिला, दोहरीघाट स्थित विपणन गोदामों का निरीक्षण किया। घोसी विपणन निरीक्षक सहित सभी को निर्देश दिया कि प्राप्त खाद्यान्न को कोटेदारों को एलाटमेंट के अनुसार खाद्यान्न को भेजवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।तहसील में बने कोरोना कंट्रोल रूम के निरीक्षण के समय प्राप्त निर्देशों के अनुसार कार्य करें। इस अवसर पर तहसीलदार पीसी लाल श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार संतविजय सिंह, राजस्व निरीक्षक विजय सिंह, अजित यादव आदि रहे। ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
CHHAT COOPAN

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us