विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मऊ

बुधवार, 19 फरवरी 2020

तीन दुकानों का ताला तोड़कर चोरों ने उड़ाया लाखों का सामान

पिपरीडीह। सरायलंखसी थाना क्षेत्र के पिपरीडीह बाजार में रविवार की रात चोरों ने पांच दुकानों को निशाना बनाया। इस दौरान चोर तीनों दुकानों का ताला तोड़ने में सफल रहें, जबकि दो दुकानों में ताला तोड़ने के बाद भी चोरी नहीं कर सकें। तीनों दुकानों से चोर 14 हजार रुपये नकद के साथ करीब डेढ़ लाख रुपये मूल्य का सामान चुराने में सफल रहें। इस दौरान चोरों ने एक हार्डवेयर के साथ मेडिकल की दुकान से चोरी का प्रयास किया, लेकिन लोगों के जगने के चलते वह सफल नहीं हो सके। सोमवार की सुबह पीड़ित दुकानदारों ने थाने में तहरीर दी। उधर सूचना मिलने पर घटनास्थल पहुंचकर पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुटी है। सरायलंखसी थाना क्षेत्र के पिपरीडीह गांव निवासी संजय गुप्ता पुत्र रामबच्चन गुप्ता, ओन्हाईच निवासी संतोष गुप्ता पुत्र स्व. जगदंगा गुप्ता पिपरीडीह बाजार में किराने की दुकान है। जबकि खरगजेपुर निवासी संजय सिंह पुत्र अंबिका सिंह की मेडिकल हाल की दुकान है। रविवार की शाम तीनों दुकानदार अपने प्रतिष्ठान बदं कर घर चले गए। इसबीच देर रात को चोरों ने तीनों दुकानों का ताला तोड़कर चोरी की घटना को अंजाम दिया। इस दौरान चोर संजय की दुकान से करीब दस हजार रुपया नकद और पचास हजार रुपये मूल्य का सामान, संतोष की दुकान से एक हजार रुपया नकद करीब 60 हजार रुपये मूल्य का सामान चुरा कर ले गए। इसी क्रम में मेडिकल हाल से तीन हजार रुपये नकद के साथ करीब दस हजार रुपये मूल्य का सामान (हार्सेक्स, च्वनप्राश आदि) चुरा ले गए। मेडिकल हॅाल के बगल में मौजूद मनोज ठठेेरा और मनीष के हार्डवेयर की दुकान में चोरी करने की कोशिश की। चोरों ने ताला भी तोड़ा, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। मनोज पुत्र मोटू प्रसाद और मनीष सिंह पुत्र लल्लन सिंह दोनों खरगजेपुर गांव के निवासी है। बताते चले चोरी से पूर्व चोरों ने हार्डवेयर की दुकान में लगाए गए सीसी टीवी कैमरे के तार को काट दिया था। ताकि उनकी शिनाख्त न हो सकें। इतना ही नहीं चोरों ने घटनास्थल के पास मौजूद अन्य मकानों की कुंडी को बाहर से बंद कर दिए थे। दुकानदारों को इस घटना की जानकारी सोमवार की सुबह हुई। इस दौरान दुकानदारों ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस को प्रार्थना पत्र सौंपा। इसमें अज्ञात चोरों को आरोपित किया गया है। इसमें अज्ञात चोरों को आरोपित किया गया है। एक ही रात बाजार में तीन दुुकानों में चोरी तथा दो दुकान में चोरी के प्रयास की जानकारी होने पर बाजार के व्यापारियों में काफी रोष व्याप्त है। तहरीर मिलने पर पुलिस मामले की जांच में जुटी है। ... और पढ़ें

रेलवे क्रासिंग खोलने की मांग को लेकर प्रदर्शन

रतनपुरा। पूूर्वी लेबल क्रासिंग को खोलने की मांग को लेकर ग्रामीणों ने सोमवार को सुबह 10 बजे प्रदर्शन किया। जानकारी पर पहुंचे एसडीएम सदर तहसील दार एवं रेलवे इंजीनियर, अश्वनी चौहान के आश्वासन पर शाम चार बजे विरोध प्रदर्शन समाप्त हुआ। संघर्ष समिति ने 29 फरवरी तक का समय दिया । चेताया कि 29 फरवरी तक अगर फाटक से आवागमन शुरु नहीं कराया गया तो आंदोलन किया जाएगा।
30 गांवों के करीब 400 से ज्यादा ग्रामीण रेलवे द्वारा बंद कराए गए पूर्वी रेलवे फाटक पर सुबह दस बजे पहुंचे। यहां रेलवे द्वारा फाटक पर आवागमन बंद कराने का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया गया। किसान सभा के जिलाध्यक्ष देवेंद्र प्रसाद मिश्रा ने कहा कि यह रेलवे अधिकारी की तानाशाही रवैया है। सपा नेता मन्नू पहलवान ने कहा कि रेलवे अधिकारियों की तुगलकी नीति से कई गांवों के लोग सांसत में हैं। कम्युनिस्ट पार्टी के कांता यादव ने कहा कि कई दशकों से चले आ रहे इस रास्ते को बंद करना जनविरोधी है। सुगन यादव ने कहा कि यदि रेलवे अधिकारी इस समस्या का समाधान नहीं करते हैं तो निर्णायक आंदोलन किया जाएगा। विरोध प्रदर्शन की जानकारी पर सदर तहसीलदार ओपी पांडेय दोपहर तीन बजे के करीब रेलवे के इंजीनियर अश्वनी चौहान के साथ मौके पर पहुंचे। यहां ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं साथ ही उन्हें शांत कराते हुए उनकी समस्या को आला अधिकारियों के साथ रेलवे के अधिकारियों के समक्ष रखकर अंडरपास बनाकर आवागमन शुरू कराने का आश्वासन दिया। प्रदर्शन करने वालों में बबलू यादव, संतोष सिंह यादव, जितेंद्र राजभर,मुन्ना यादव, सुधाकर ,रमेश कुमार ,राजवंशी चौहान, छेदी यादव, संजय कुमार,भूपेंद्र सिंह, सदानंद, विवेक चौहान, शेषनाथ सहित बड़ी संख्यामें ग्रामीण मौजूद रहे।
... और पढ़ें

अध्यक्ष, महामंत्री सहित दस पदों पर 21 प्रत्याशी चुनाव मैदान में

मऊ। सिविल कोर्ट सेंट्रल बार एसोसिएशन के 22 सदस्यीय नई कार्यकारिणी के चुनाव के लिए नामांकन वापसी के दिन सोमवार को किसी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया। इस प्रकार अध्यक्ष और महामंत्री सहित दस पदों पर 21 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। कार्यकारिणी के 12 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन तय है। इसकी औपचारिक घोषणा चुनाव परिणाम के साथ होगी। मतदान के लिए 940 अधिवक्ताओं को मतदाता बनाया गया है। जो अध्यक्ष और महामंत्री सहित दस पदों पर चुनाव लड़ रहे 21 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेगें। मतदान 26 फरवरी और मतगणना 27 फरवरी को होगा।
एल्डर कमेटी के चेयरमैन दीनानाथ यादव ने बताया कि नामांकन वापसी के दिन किसी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया है। इस प्रकार अध्यक्ष पद के लिए राजेंद्र राय, वीरेंद्र बहादुर पाल और योगेंद्र सिंह के बीच चुनाव होगा। वरिष्ठ उपाध्यक्ष के लिए रत्नाकर सिंह, पुनीत कुमार श्रीवास्तव और राणा सिंह निषाद के बीच चुनाव होगा। साधारण उपाध्यक्ष के दो पदों पर अनूप कुमार सिंह, अरुण कुमार सिंह और मोहम्मद आरिफ के बीच चुनाव होगा। कनिष्ठ उपाध्यक्ष के लिए प्रशांत कुमार त्रिपाठी और राजेश यादव के बीच चुनाव होगा। महामंत्री के लिए अजय कुमार सिंह, अरविंद तिवारी, कृष्ण कुमार यादव और शशि प्रकाश सिंह के बीच चुनाव होगा। संयुक्त मंत्री के तीन पदों के लिए अमरनाथ प्रजापति ,विकास भाई निकुंभ, ज्ञानचंद पंकज और कुमारी रजनी सिंह के बीच चुनाव होगा। वहीं कोषाध्यक्ष के लिए ओमप्रकाश गुप्त और श्रीराम सिंह चौहान के बीच चुनाव होगा। सभी प्रत्याशी और उनके समर्थक मतदाताओं से संपर्क कर अपने-अपने पक्ष में मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस दौरान एल्डर कमेटी के सदस्य रविंद्रलाल श्रीवास्तव, रविशंकर सिंह, शरद श्रीवास्तव, जकी अहमद, राकेश वर्मा, एकबाल अहमद, शिवाजी, नंदलाल, रूपेश पांडेय आदि ने चुनाव में सहयोग किया।
... और पढ़ें

महिला से छीने 30 हजार रुपये

कुसुम्हां/ दोहरीघाट। दोहरीघाट थाना से महज पांच सौ मीटर की दूरी पर बुधवार को दिन दहाड़े कार सवार बदमाशों ने हाईवे से एक महिला को जबरन कार में बिठा लिया। कुछ दूर जाने पर बदमाशों ने महिला से तीस हजार रुपये और 15 हजार की मोबाइल छीन लिया और महिला केे कार से उतारकर भाग गए। महिला कसबे में स्थित पीएनबी से तीन हजार रुपये निकाल कर घर जाने के लिए टेंपो का इंतजार कर रही थी। पीड़िता ने थाने में तहरीर दी है।
थाना क्षेत्र के गोंठा निवासिनी रविप्रभा राय पत्नी शैलेश राय ने बच्चों की फीस जमा करने के और अपने इलाज के लिए दोहरीघाट कसबे में स्थित पंजाब नेशनल बैंक से 30 हजार रुपये निकाला। बैंक से रुपये लेकर महिला हाइवे पर आई और गोंठा जाने के लिए टेंपो का इंतजार करने लगी। इसी बीच एक कार उसके पास आकर रुकी। कार सवार युवकों ने उससे पूछा कि कहां जाना है तो उसने बताया कि वह गोंठा जाएगी और टेंपो का इंतजार कर रही है। अभी टेंपो आ जाएगी तो हम चले जाएंगे। लेकिन महिला के मना करने के बाद भी युवकों ने महिला को कार के अंदर खींच लिया और कहा कि हम लोग गोंठा होकर ही आगे जाएंगे। लेकिन कुछ ही दूर आगे जाने के बाद कार चौहान चट्टी से मधुबन जाने वाली रोड पर मुड़ गई। युवकों की मंशा भांपकर महिला ने शोर मचाया और कहा कि गोंठा इधर नहीं है आप लोग कहां ले जा रहे हैं। कार सवार बदमाशों ने महिला के पर्स में रखे तीस हजार रुपये छीन लिया और उसकी कीमती मोबाइल भी छीन लिया।इसके बाद बदमाशों ने कार रोकर महिला को नीचे ढकेल दिया। दिन दहाड़े दुसाहसिक घटना को अंजाम देकर बदमाश मधुबन की ओर भाग गए। महिला ने थाने आकर आपीबीती सुनाया। महिला ने घटना की तहरीर पुलिस को दी। पुलिस ेन बदमाशों के भागने की दिशा में हाथ पांव मारा लेकिन कोई सफलता नहीं मिली। पुलिस ने महिला को बदमाशों को जल्द पकड़ने और रुपये बरामद करने का भरोसा देकर घर भेज दिया। महिला ने बताया कि बच्चों की फीस जमा करने और अपनी आंख बनवाने के लिए बैंक से रुपये निकाल कर घर जाने के लिए टेंपो का इंतजार कर रही थी कि बदमाशों ने जबरदस्ती कार में बिठा लिया और रुपये छीनकर भाग गए। इस बाबत थानाध्यक्ष राजकिशोर सिंह का कहना है कि बदमाशों को पकड़ने के लिए दो टीमें गठित कर दी गई हैं।
... और पढ़ें

चार दुकानों से आठ लाख की चोरी

अमिला। चोरों ने मंगलवार की रात बाजार की पुलिस चौकी के पास चार दुकानों से आठ लाख की चोरी कर पुलिस को खुली चुनौती दे डाली। उधर, वारदात से गुस्साए ग्रामीणों ने बाजार में सड़क जाम कर पुलिस से कार्रवाई करते हुए मामले का खुलासा करने की मांग की। कहा सुरक्षा के नाम पर रात में गश्त की व्यवस्था भी की जाए। मौके पर पहुंचे सीओ और कोतवाल ने जल्द चोरी का खुलासा किए जाने का भरोसा दिलाया। तब जाकर ग्रामीण माने और तीन घंटे बाद जाम समाप्त किया। घोसी कोतवाली क्षेत्र के अमिला पुलिस चौकी के पास चोरों ने एक-एक करके चार दुकानों को निशाना बनाया और लगभग पांच लाख रुपये साफ कर दिया। दुकानदारों ने बुधवार की सुबह पुलिस को सूचना दी। पुलिस को दी गई तहरीर के मुताबिक, चोरों ने कस्बे के धर्मवीर की हार्डवेयर की दुकान से लगभग ढाई लाख रुपये चुरा लिया जबकि भोला जायसवाल की हार्डवेयर की दुकान के काउंटर से तीन लाख रुपयों पर हाथ साफ किया। वहीं रामप्रवेश मौर्य की कृषि बीज की दुकान से 65 हजार, पास में ही स्थित केसरी नंदन की देशी शराब की दुकान से पांच हजार रुपये नगद और 2 पेटी शराब पर हाथ साफ किया। चोरों ने राम प्रसाद के कपड़े की दुकान का ताला तोड़ने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए। पुलिस चौकी के पास हुई चोरियों से बाजार वासियों में दहशत व्याप्त है। गुस्साए व्यापारियों और ग्रामीणों ने सुबह 7 बजे से 10 बजे तक कस्बे के बाजार में जाम लगा दिया। कहा कि चोरों ने पुलिस चौकी पास की चार दुकानों से पांच लाख की चोरी कर पुलिस को चुनौती दी है। लेकिन पुलिस फिर भी नहीं चेती। मौके पर पहुंचे सीओ घोसी अभिनव कन्नौजिया और कोतवाल सच्चिदानंद यादव ने ग्रामीणों को जल्द मामले का खुलासा करने का भरोसा दिलाया। तब जाकर ग्रामीण माने और उन्होंने जाम समाप्त किया। ग्रामीणों ने कोतवाल से रात के समय बाजार में पुलिस की गश्त कराने की मांग भी की। ... और पढ़ें

जीवन के लिए महत्वपूर्ण है योग

मुहम्मदाबादगोहना। नेहरु युवा केंद्र की तरफ से क्यामपुर स्थित शिवकुमारी साहब महाविद्यालय के सभागार में ब्लॉक युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रवीण कुमार सिंह ने कहा कि युवा समसामयिक समस्याओं के समाधान के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील हो जाए तो नकारात्मक शक्तियां अपने आप निष्क्रिय हो जाएंगी। वर्तमान समय में राष्ट्र के समक्ष जनसंख्या वृद्धि, पर्यावरण संरक्षण के अलावा राजनीतिक समस्याओं में संशोधित नागरिकता कानून इत्यादि प्रमुखता से है, परंतु युवाओं के निरंतर प्रयास से इनकों नियंत्रित किया जा सकता है। युवा अफवाहों को रोकने में सक्षम हो जाएं तो इस तरह की समस्याएं अपने आप समाप्त हो जाएंगी। कार्यक्रम में योग तथा स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर प्राध्यापक राकेश कुमार सिंह ने कहा कि योग हमारे जीवन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमें योग प्रतिदिन समय निकालकर अपने लिए करना चाहिए। प्राध्यापक फरहान अहमद ने युवाओं को समझाया कि शिक्षा हमारे लिए बहुत जरूरी है। युवाओं को कड़ी मेहनत करने का आह्वान किया। कार्यक्रम को नेहरू महिला मंडल के अध्यक्ष सोनम चौहान, सिद्धार्थ, अनामिका बरनवाल, मोहम्मद अरशद, मनीषा यादव, विनय कुमार, दीपक, वंदना ने संबोधित किया।इस अवसर पर संध्या उपाध्याय, अवंतिका सिंह, प्रीति, पुष्पा यादव, नरेंद्र तिवारी आदि शामिल रहे। संचालन शालू राय ने किया। ... और पढ़ें

फेयरवेल पार्टी पर भावुक हुईं सहेलियां

घोसी। तहसील के कल्यानपुर स्थित कुमार परमार्थ बाबा गोविंद महाविद्यालय में मंगलवार को विदाई समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें बीए तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओ को जूनियर छात्रों द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। इस दौरान जूनियर छात्रों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। समारोह में कॉलेज प्रबंधक राजेंद्र कुमार यादव ने छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की। आरती कुमारी ने हे मां सरस्वती की वंदना प्रस्तुत किया। इसी क्रम में अंजना मौर्य और सरगम ने स्वागत में आपके हम फूलों का हार लाए हैं गीत प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया । शिवांगी चौरसिया ने वंदेमातरम पर शानदार नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया तो पंकज मिश्र ने परीक्षा पर हास्य कविता प्रस्तुत कर सभी हो हंसने पर मजबूर किया। आंचल और खुशबू ने अपने शानदार नृत्य से वाहवाही लूटी। इसीक्रम में अदिति विश्वकर्मा ने मेरा देश रंगीला पर नृत्य की प्रस्तुति किया। युवा शायर सलमान घोसवी ने मां की ममता न समझे ,वो कितना नादान है, हमको अपने माता पिता पर अभिमान है। के साथ देशभक्ति गीत व गजल प्रस्तुत कर सभी छात्र छात्राओं को एक शानदार संदेश दिया । ... और पढ़ें

संपूर्ण समाधन दिवस पर फरियादियों ने रखीं समस्याएं

घोसी के कुमार परमार्थ बाबा गोविंद पीजी कालेज कल्याणपुर में विदाई समारोह में कार्यक्रम प्रस्तुत
मधुबन/ घोसी। तहसील सभागार में जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे फरियादियों की शिकायतें सुनकर उनका समाधान निकाला गया। अधिकतर मामले राजस्व से जुड़े रहे। कई विभागो के 93 शिक़ायती पत्र आए थे। जिनमें से 13 की सुनवाई कर उन्हें सुलझाया गया। राधिका पत्नी रामजनम निवासी भानपुर ने गांव के ही एक व्यक्ति ने पोखरी को दवंगई कर अतिक्रमण करने की शिकायत की। नरायनपुर निवासी पप्पू मौर्य ने रास्ता अवरुद्ध किए जाने, सकड़ीकोल निवासी बबिता गोंड ने अंत्योदय सूची में नाम होने के बाद भी कोटेदार के राशन न देने, गांगेवीर निवासी दिव्यांग प्रेमचंद शर्मा ने आवास सूची में नाम होने के बाद भी आवास नहीं मिलने की शिकायत की। इनकी शिकायतों को जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को सुलझाने को कहा। जिलाधिकारी ने पूर्व के लंबित प्रकरणों को भी जल्द निबटाने को कहा। इस दौरान पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य, उपजिलाधिकारी लालबाबू दुबे, मुख्य चिकित्साधिकारी सतीश चंद्र सिंह, बीडीओ देवकुमार चतुर्वेदी, पूर्ति निरीक्षक जयनारायन यादव, सीएचसी अधीक्षक डॉ.राजीव कुमार पांडेय, तहसीलदार सुभाष चंद्र यादव, प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार दुबे उपस्थित रहे ।उधर घोसी तहसील में उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह की अध्यक्षता में संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित हुआ। जिसमें 70 आवेदन आए। पांच मामलों का निपटारा किया गया। सोहड़ निवासी गनपत पुत्र केशरी ने गाटा संख्या 276 कब्रिस्तान को गांव के ही दबंगों द्वारा हड़पने की शिकायत की। तहसील में कार्यरत संग्रह अनुसेवक अली रजा पुत्र जहिरुलहक ने अपने अमीन राजेंद्र पांडेय की नियुक्ति होने के बाद गलत तरीके से अनुसेवक पद पर मंशा यादव की नियुक्ति की शिकायत कर जांच की मांग किया। तिलई बुजुर्ग निवासिनी देवराजी देवी ने आवास, सुल्तानपुर निवासी मोहम्मद अहमद जया ने चकमार्ग पर ताड़ का पेड़ लगाकर अतिक्रमण करने, टेघना निवासी ब्रजभूषण सिंह ने पोखरी पर्व दबंगों के कब्जा करने, पतीला जमीन पतीला निवासी जनार्दन मौर्य ने आवास अपात्र लोगो को देने की शिकायत की। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेंद्र कुमार श्रीवास्तव आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें

ग्राम पंचायतों को मिलेगा पाइप लाइन पेयजल योजना का लाभ

मऊ। भारत सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक व्यक्ति को उसकी मूलभूत आवश्यकताओं के अनुरूप समुचित मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए जिला पेयजल स्वच्छता मिशन की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। बैठक में ग्राम कार्य योजना एवं जनपद कार्य योजना पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से क्रियान्वित जल जीवन मिशन का प्रमुख उद्देश्य पाइप पेयजल योजनाओं से आच्छादित प्रदेश की समस्त ग्रामीण व्यक्तियो को मार्च 2024 तक पाइप पेयजल योजनाओं से आच्छादित करते हुए 55 एलपीसीडी सेवा स्तर मानक अनुसार क्रियाशील नल संयोजन के माध्यम से स्वच्छ जलापूर्ति सुनिश्चित करना है। पाइप पेयजल योजना के क्रियान्वयन के लिए ग्राम के अंदर आधारभूत संरचना लागत का दस प्रतिशत अथवा जिन ग्रामों में अनुसूचित जाति, जनजाति की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है, पांच प्रतिशत अंशदान समुदाय द्वारा किया जाना है। इसके लिए ग्रामस्तर पर अंशदान के लिए ग्राम पंचायत की सहमति ली जाती है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिया कि जनपद के सभी ग्राम प्रधानों को पत्र के माध्यम से अवगत किया जाए। साथ ही उन्हे पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के प्रति जागरूकता अभियान चलाकर ग्रामीण स्तर पर लोगों को जागरूक किया जाए। उन्होंने ने बताया कि कौशल विकास मिशन के अंतर्गत प्रशिक्षण के माध्यम से भी पेय जल एवं स्वच्छता के लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, डीएफओ, अधिशासी अभियंता जल निगम, जिला सूचना अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। ... और पढ़ें

मांगों को लेकर कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

घोसी। किसान सहकारी चीनी मिल के कर्मचारियों ने मंगलवार को विभिन्न मांगों को लेकर चीनी मिल गेट पर अनिश्वितकालीन धरना प्रदर्शन किया। साथ ही मांगों को लेकर प्रधान प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा। कर्मचारियों के विरोध प्रदर्शन से मिल में कामकाज ठप रहा। संविदा कर्मचारियों के वेतन, साप्ताहिक अवकाश सहित दस सूत्रीय मांगों को लेकर मंगलवार को चीनी मिल के कर्मचारियों ने नफीस अहमद की अध्यक्षता में अनिश्विकालीन प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों द्वारा एक वर्ष में आकस्मिक छुट्टी छ दिन दिए जाने तथा बीमारी में दस दिन छुट्टी देने, चीनी मिल घोसी तथा आसवनी इकाई घोसी के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के पिछले बकाया वेतन का तत्काल भुगतान करने की मांग की। साथ ही वर्ष 2014-2015 में कार्यरत कर्मचारियों का ओवर टाइम कार्य का भुगतान करने की भी मांग की। इन मांगों को लेकर कर्मचारियों ने चीनी मिल के प्रधान प्रबंधक वीके कन्नौजिया ज्ञापन सौंपकर जल्द ही मांग पूरी न होने पर व्यापक रुप से आंदोलन करने की चेतावनी दी। विरोध प्रदर्शन करने वालों में नागेंद्र पाण्डेय, जयराम चौरसिया, गंगा राय, हरिनाथ, मनोज राय, कैलाश राजभर ,लक्ष्मण शाह, कृष्णचंद पाठक ,गंगा सागर यादव सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। ... और पढ़ें

एक लाख छात्र देंगे लर्निंग आउटकम की परीक्षा

मऊ। छात्र-छात्राओं की सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए जिले के परिषदीय विद्यालयों में बुधवार को लर्निंग आउटकम की परीक्षा 19 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक होगी। परीक्षा में एक लाख बच्चे शामिल होंगे। परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए नौ टीम का गठन किया गया है। डायट से प्रश्नपत्र एक दिन पूर्व ही बीआरसी पर भेज दिया गया है। जिले में 1060 प्राथमिक तथा 442 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की सीखने की क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। लर्निंग आउटकम की दूसरे चरण की परीक्षा 19 फरवरी को पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक होगी। परीक्षा में एक लाख बच्चे शामिल होंगे। नगर शिक्षा अधिकारी अशोक गौतम ने बताया कि कक्षा तीन से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को इस परीक्षा में शामिल किया गया है। डायट की तरफ से मंगलवार को प्रश्नपत्र बीआरसी पर भेज दिया गया है। ... और पढ़ें

दूसरे की जगह परीक्षा देने आए तीन पकड़े

मऊ। यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा की प्रथम पाली में हिंदी की परीक्षा कड़ी सुरक्षा तथा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में हुई। 135 परीक्षा केंद्रों पर प्रथम पाली में पंजीकृत 49619 के सापेक्ष 43424 परीक्षार्थी शामिल हुए। ग्रामीण इलाकों में बने परीक्षा केंद्र सिग्नल कमजोर होने के चलते कंट्रोल रुम से कुछ देर तक आफलाइन रहे। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने 10 परीक्षा केंद्रों का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उधर, दयानंद इंटर कालेज इटैली में केंद्र व्यवस्थापक ने एक परीक्षार्थी को रस्टीकेट किया। जबकि टाउन इंटर कालेज इंटर कालेज मुहम्मदाबादगोहना में परीक्षा शुरू होने के दौरान चेकिंग में तीन परीक्षार्थी फर्जी मिले। जिन्हें चेतावनी देकर केंद्र से बाहर किया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद ने टाउन इंटर कालेज मुहम्मदाबादगोहना, धनेश इंटर कालेज कोलौरा, श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंटर कालेज काझा खुर्द, मां शकुंतला इंटर कालेज अमारी अमरहट, महर्षि बाबा लोदी दास इंटर कालेज खुरहट सहित 10 परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। कंट्रोल रुम से परीक्षा केंद्रों की वेबकास्टिंग कराई गई। उन्होंने मां शकुंतला इंटर कालेज अमारी अमरहट में परीक्षा कराकर स्वयं उत्तर पुस्तिकाओं को सील पैक कराया। टाउन इंटर कालेज इंटर कालेज मुहम्मदाबादगोहना में परीक्षा शुरू होने के दौरान प्रवेशपत्र की चेकिंग के दौरान तीन परीक्षार्थी फर्जी मिले। जिन्हें चेतावनी देकर बाहर कर दिया। डायट प्राचार्य एसपी यादव ने अवधेश मेमोरियल इंटर कालेज मझवारा, परमानंद इंटर कालेज कसारा, महावीर उमा विद्यालय कसारा का निरीक्षण किया। सुभागी देवी इंटर कालेज मधुबन में केंद्र व्यवस्थापक को चेतावनी दी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के कंट्रोल रुम प्रभारी शशि प्रकाश राय ने बताया कि मधुबन तहसील क्षेत्र सहित सुदूर ग्रामीण इलाकों में बने परीक्षा केंद्र सिग्नल कमजोर होने के चलते कंट्रोल रुम से कुछ देर तक आफलाइन रहे। परीक्षा केंद्रों को 28 सेक्टरों में बांटा गया था। चार सचल दस्ता की तैनाती की गई थी। इसके साथ ही 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट, चार जोनल मजिस्ट्रेट तथा दो सुपर जोनल मजिस्ट्रेट परीक्षा पर नजर रख रहे थे। वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने कंट्रोल रुम से प्रत्येक परीक्षा केंद्र की वेबकास्टिंग की गई। परीक्षा केंद्रों तथा आसपास हो रही गतिविधियों पर एसटीएफ तथा एलआईयू नजर रख रही थी। ... और पढ़ें

नाश्ता करने गए परिवार के उचक्कों ने उड़ाए नकदी और जेवर, पुलिस जांच में जुटी

मऊ जिले के सरायलखंसी थाना क्षेत्र के गाजीपुर तिराहे पर मौजूद प्लाजा में नाश्ता करने गए एक परिवार की बाहर खड़ी कार का कांच तोड़कर उचक्के 65 हजार की नकदी समेत 20 हजार के गहने लेकर रफूचक्कर हो गए। जानकारी के बाद परिवार के सदस्य घटना से आवाक रह गए। पुलिस ने पहुंचकर छानबीन की और तहरीर लेकर चली गई।

पीड़ित रुपेश सिंह पुत्र राधेश्याम सिंह मूल रूप से आजमगढ़ जिले के मेहनगर थाना क्षेत्र के खरगपुर गांव के निवासी है। रुपेश इंडियन ऑयल कंपनी में प्रचलन अधिकारी हैं। सिधारी थाना क्षेत्र के सुंदरपुर कालोनी में मकान बनवाकर परिवार संग रहते है। मंगलवार को रुपेश अपनी पत्नी अंशिका सिंह के साथ मऊ जिला मुख्यालय स्थित एक अस्पताल में भर्ती मरीज को देखने के लिए आए थे।

उनके साथ उनकी भाभी भी मौजूद थी। मरीज देखने के बाद रुपेश गाजीपुर तिराहे पर मौजूद एक प्लाजा में नाश्ता करने के लिए रुके। कार खड़ी कर सभी अंदर चले गए। इस दौरान उनकी पत्नी और भाभी ने अपने पर्स कार की पिछली सीट पर रख दिया था। दोपहर 12 बजे के करीब जब वो प्लाजा से बाहर निकले तो उन्हे कार के पीछले दरवाजे का शीशा टूटा मिला।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
CHHAT COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us