विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

IPS बनी गोरखपुर की बेटी एमन, सीएम योगी ने मुस्लिम लड़कियों के लिए बताया रोल मॉडल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहर की ऐमन जमाल का भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चयन होने पर शुभकामनाएं दीं।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मऊ

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

खेल प्रतियोगिता में दिव्यांगों ने दिखाया दमखम

मऊ/बढुआगोदाम। परदहां ब्लाक के ताजोपुर स्थित अमर वाणी दिव्यांग विद्यालय के तत्वाधन में शनिवार को फातिमा स्कूल के प्रांगण में दिव्यांग दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष तैयब पालिकी और विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सतीश सिंह मौजूद थे।
कार्यक्रम को दो सत्रों में विभाजित किया था। पहले सत्र में दिव्यांगों द्वारा खेेलकूद और दूसरे सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया गया। पहले सत्र में खेलकूद में ट्राई साइकिल रेस, अंध दौड़, बिच्छु दौड़, कैलिपर दौड़, बैशाखी दौड़, बैलून फोड़ना, मेढ़क दौड, पूंछ दौड़ सहित चालीस तरह के खेलकूद का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले दिव्यांगों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। जबकि दूसरे सत्र में सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चियों द्वारा नृत्य, कौव्वाली, गीत और नाटक प्रस्तुत कर किया गया। कार्यक्रम में दिव्यांगो द्वारा स्व निर्मित सर्फ अगरबत्ती खिलौना एलईडी बल्ब जैविक खाद का स्टाल भी लगाया गया था। कार्यक्रम में मुख्य रूप से तैयब पालिकी,डॉ. सतीश सिंह,निधि कुशवाहा,फादर जुलियन,डीके सिंह,सौरभ,सुनीता सिंह, अंजय सिंह,राजेश यादव,संजय आदि लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

कुश्ती में पहलवानों ने दिखाया दम खम

रानीपुर(मऊ)। रानीपुर ब्लॉक क्षेत्र के धर्मसीपुर गांव में शिव मंदिर के प्रागंण में शनिवार को गोविंद दशमी के अवसर पर कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व सांसद सपा नेता रमाकांत यादव ने किया। दंगल प्रतियोगिता में जनपद तथा गैर जनपद के दो दर्जन से अधिक पहलवानों ने दमखम दिखाया। इसमें आजमगढ़ के पहलवान रमाशंकर ने देवरिया के धीरज को करारी शिकस्त दी।
ग्राम प्रधान आलोक यादव की ओर से आयोजित दंगल प्रतियोगिता की पहली कुश्ती भलया के अंगद यादव और आजमगढ़ के निवी के विपुल के बीच हुई, जो बराबरी पर छूटी। किशन भलया और गुलाब यादव पलिया की कुश्ती में किशन भलया ने गुलाब को पटखनी दी। रामनिवास सरवा मऊ और अमित बलिया की कुश्ती बराबर रही। शत्रुघ्न सरवा और अरविन्द ताहिरपुर की कुश्ती में शत्रुघ्न विजयी रहे। अजित परसिया बलिया और रामनयन भलया की कुश्ती बराबर रही। देवानन्द सरवा और अनिल गोरखपुर की कुश्ती बराबरी पर रही। वहीं सोनू गोरखपुर और कुंज बिहारी बलिया की कुश्ती बराबरी पर छूटी। मनोहर भलया और रोहित देवरिया की कुश्ती बराबरी पर रही। प्रतियोगिता की सबसे बड़ी कुश्ती रमाशंकर आजमगढ़ और धीरज देवरिया के बीच हुई जिसमें रमाशंकर ने धीरज को चित किया। कुश्ती समाप्ति पर सभी पहलवानों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सपा जिलाध्यक्ष धर्म प्रकाश यादव, ग्राम प्रधान कैलाश नाथ यादव, अजीत राय, सन्तोष राय, श्रीपत यादव, आनंद यादव, अजित यादव, अशोक यादव, पन्नालाल आदि लोग उपस्थित रहे। ग्राम प्रधान आलोक यादव ने आभार प्रकट किया।
... और पढ़ें

चिकित्सक से गदारी मांगने वाला आरोपी गिरफ़तार

मऊ। शहर कोतवाली क्षेत्र के एक डॉक्टर से 50 लाख की रंगदारी मांगने वाले आरोपी को पुलिस ने खीरीबाग मैदान के पास से शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के पास से घटना में प्रयुक्त मोबाइल और सिमकार्ड भी बरामद कर लिया गया है। बता दें कि पांच दिसंबर की आधी रात में शहर के डॉ. आई मजहर की पत्नी को मोबाइल नंबर पर फोन कर 50 लाख रंगदारी की मांग की गई थी। रुपये न मिलने पर जान से मारने की धमकी भी दी गई थी।
शनिवार को पुलिस लाइन में घटनाक्रम का पर्दाफाश करते हुए एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि पकड़े गए आरोपी की पहचान कोतवाली क्षेत्र के सोनारपट्टी निवासी अक्षय वर्मा पुत्र राधेश्याम के रूप में हुई। इसके अलावा पुलिस ने उसके पास से रंगदारी मांगने में प्रयुक्त मोबाइल व सिमकार्ड भी बरामद कर किया गया है। एसपी ने बताया कि शहर के चिकित्सक आई मजहर की पत्नी रमीजा की मोबाइल पर पांच दिसंबर की रात 12.12 बजे 12.47 और छह दिसंबर की रात दो बजे मोबाइल नंबर 9198889916 से फोन करके आरोपी ने 50 लाख की रंगदारी मांगी थी। डाक्टर की पत्नी ने यह बात अपने पति को बताई। डाक्टर ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने सर्विलांस की मदद से मोबाइल नंबर को ट्रेस किया तो रंगदारी मांगने वाला गिरफ्त में आ गया। पुलिस ने खीरीबाग मैदान के पास से युवक को गिरफ्तार कर लिया।
बताया कि कड़ाई से पूछताछ में अक्षय ने बताया कि उसके भाई की मोबाइल की दुकान है, जहां पर रिपेयर के लिए कोपा कोहना के भानू राजभर की मोबाइल से सिम निकालकर, रिपेयर के लिए आई थी। शहर कोतवाली के बडी कम्हरिया निवासी बबलू कुमार की मोबाइल फोन में सिम लगाकर रंगदारी मांगी थी।
डॉक्टर की पत्नी का मोबाइल का नंबर उसने अपने दोस्त के मोबाइल से चोरी से निकाल लिया था।उसका दोस्त चिकित्सक के यहां ड्राइवर है। रंगदारी मांगने वाले को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में स्वाट टीम प्रभारी अविनाश कुमार सिंह कोतवाल राम सिंह, चौकी प्रभारी खीरी बाग शिवसागर यादव ,एसआई घनश्याम सिंह, हेड कांस्टेबिल विजय कुमार, सिपाही पंकज , हेमन्त शामिल रहे। एसपी ने पुलिस टीम को दस हजार रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा किया।
... और पढ़ें

विजेताओं को पुरस्कार देकर किया सम्मानित

मऊ। उर्दू पढ़ाओ तहरीक की तरफ से नगर के हकीकतपुरा स्थित सर इकबाल पब्लिक स्कूल के सभागार में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। लेख प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मदरसा अरबिया मिस्बाहुल ओलूम कोपागंज के छात्र मोहम्मद हाशिम ने प्राप्त किया। लेख प्रतियोगिता में प्रथम स्थान मदरसा अरबिया मिस्बाहुल ओलूम कोपागंज के छात्र मोहम्मद हाशिम ने प्राप्त किया। जिन्हें पांच हजार रुपया, द्वितीय पुरस्कार तालीमुद्दीन निस्वां कालेज की छात्रा शगुफ्ता परवीन को तीन हजार रूपया, तृतीय पुरस्कार इसी कालेज की छात्रा नुसरत अंजुम को दो हजार रूपये व दो पुस्तकें देकर सम्मानित किया गया। सांत्वना पुरस्कार के रूप में पांच सौ रूपये और दो किताबें तलअत नसरीन, रमला तरन्नुम, सिदरा, मो तारिक, आसिफ जमाल, गजाला ताजीन, इंतखाब आरफा, फरिहा, जुल्फा तनवीर, फातिमा फिरदौस आदि को देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि डीसीएसके पीजी कॉलेज के इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मोहम्मद ज्याउल्लाह ने कहा कि हमें इस बात पर गर्व है कि मऊ शहर उर्दू के लिए भी जाना जाता है। कहा कि उर्दू को जबरदस्ती मुसलमानों की भाषा बना दी गई है। स्वयं मुसलमान भी इसे अपनी भाषा समझ रखे हैं इस गलतफहमी से निकलना बहुत जरूरी है। हमें उर्दू अच्छी लगती है इसलिए पढ़ते हैं और उस से मोहब्बत करते हैं। जिसको उर्दू अच्छी लगे वह पढ़े और इसको आगे बढ़ाने में मदद करे। भाषा किसी की जागीर नहीं हो सकती। मुख्य वक्ता स्कालर पब्लिक स्कूल के मैनेजर ओवैस तरफदार अल्लामा इकबाल की जीवनी और उनकी शायरी पर प्रकाश डाला। पूर्व पालिकाध्यक्ष अरशद जमाल ने कहा कि हम अपने घरों में उर्दू पढ़ने का रिवाज बरकरार रखें। कार्यक्रम का प्रारंभ फरहान जफर की तिलावत से हुआ। इस अवसर पर हाजी अलाउद्दीन ग्वालियर, हाजी मंसूर अहमद, सईदुर्रहमान इंजीनियर, डॉ. रफीक अश्फाक, डॉ. शाहनवाज, जफर अहमद, अश्फाकुर्रहमान शरर, साजिद गुफरान, सरफराज सिल्को, अरशद कमाल, आबिद रहमान आदि शामिल रहे। ... और पढ़ें
नगर के डोमनपुरा स्थित सर इकबाल पब्लिक स्कूल में उर्दू पढ़ाओ तहरीक की तरफ से आयोजित पुरस्कार वितर? नगर के डोमनपुरा स्थित सर इकबाल पब्लिक स्कूल में उर्दू पढ़ाओ तहरीक की तरफ से आयोजित पुरस्कार वितर?

डीएम के समझाने पर बच्चों का कराया टीकाकरण

मऊ। नगर के हठ्दी मदारी में सोमवार को कुछ 17 मुस्लिम परिवारों ने मिशन इद्रधनुष के तहत कराए जा रहे टीकारण का विरोध किया। साथ ही पहुंची स्वास्थ्य टीम को बच्चों को टीका नहीं लगाने दिया। सूचना पर पहुंचे जिलाधिकारी ने लोगों को टीकाकरण का फायदा बताते हुए उनसे बच्चों के टीकाकरण की अपील की। जिस पर परिवार वालों ने बच्चों का टीकाकरण कराया। दो से 12 दिसंबर तक मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण से वंचित बच्चें तथा गर्भवति महिलाओं का टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। सोमवार को टीम टीकाकरण के लिए हठ्दी मदारी पहुंची तो कुछ परिवारों ने टीकाकरण से इंकार दिया। जिस पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनिता सिंह ने काफी प्रयास किया, लेकिन वह तैयार नहीं हुए। जानकारी पर सीएमओ डॉ. सतीशचंद्र सिंह तथा जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी हठ्दी मदारी पहुंचे और परिवार के सदस्यों को टीकाकरण के लाभ बताए। लोगों के तैयार होने पर 17 परिवारों के 48 बच्चों को टीकाकरण किया गया। इस दौरान नपाध्यक्ष तैयब पालकी, यूनीसेफ डीएमसी सरोज राना, डॉ. वकील अली,डॉ. अनूप सिंह, कामाख्या मौर्य, आदि मौजूद रहे। ... और पढ़ें

छह घंटे बंद रहा रेलवे फाटक, लगा जाम

हलधरपुर। थलईपुर रेलवे फाटक के पास रेलवे ट्रैक की ओवरहालिंग के चलते छह घंटे तक मार्ग बाधित रहा। ऐसे में लगे जाम ने लोगों को परेशान कर दिया। ऐसे में रूट डायवर्जन होने से लोगों को 20 किमी का अधिक रास्ता तय कर गंतव्य को जाना पड़ा। दोपहर दो बजे मेटेनेंस के खत्म होने के बाद यातायात बहाल हो सका। 27 दिसंबर को इंदारा-छपरा रेलखंड पर रेलवे महाप्रबंधक के निरीक्षण को देखते हुए ट्रैक से लेकर हर खामियों को दुरस्त कराया जा रहा है। इसी के मद्देनजर सीनियर सेक्शन इंजीनियर अश्वनी चौहान के नेतृत्व में इंदारा-रतनपुरा रेलवे स्टेशन के बीच थलईपुर रेलवे गेट के पास रेलवे ट्रेक मरममत का काम सुबह आठ बजे शुरू किया गया। इसके चलते रेलवे फाटक को छह घंटे के लिए बंद करना पड़ा। जिसके चलते रूट डायवजेन किया गया। ऐसे में मऊ से रतनपुरा, रसड़ा, बलिया जाने वाले भारी वाहन से लेकर छोटे वाहन पहसा- इटौरा, मखनापुर होते हुए रतनपुरा निकले। वहीं बलिया की तरफ से आने वाले वाहन भी इसी रूट से होते हुए गुजरे। जानकारी न होने पर लोग जब थलईपुर क्रांसिंग के पास पहुंचे तो उन्हें रूट डायवर्जन का सामना करना पड़ा। नतीजतन लोग जाम में फंसे और उन्हें 20 किमी अतिरिक्त रास्ता तय कर गंतव्य को जाना पड़ा। दोपहर दो बजे तक मेटेनेंस के बाद रेलवे फाटक को खोला गया तब जाकर पुन: लोगों की आवाजाही शुरू हुई। सीनियर सेक्शन इंजीनियर अश्वनी चौहान ने बताया कि रेलपथ की सरंक्षा को लेकर हर तीन साल पर रेलवे ट्रैक की ओवरहालिंग की जाती है। सोमवार को मेटेनेंस कार्य किया गया। हालांकि आवागमन के लिए रूट डायवर्ट किया गया था, जिससे आवागमन प्रभावित न हो। ... और पढ़ें

एलआईयू इंस्पेक्टर हिरासत में लेकर पूछताछ

मऊ। पासपोर्ट बनाने के गोरखधंधे में शामिल एलआईयू इंस्पेक्टर आरडी मौर्या को पुलिस ने सोमवार को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। विवेचक के गोरखपुर जेल से लौटने पर इंसपेक्टर से पूछताछ की जाएगी। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने मौर्या को हिरासत में लिया है। उधर, एसपी के निर्देश पर सोमवार को एलआईयू कार्यालय के पासपोर्ट प्रकोष्ठ का ताला खोला गया। जिस पर उन्होंने खुद कार्यालय पहुंचकर दस्तावेजों का निरीक्षण किया और मिले पासपोर्ट के और फार्मो को जांच के लिए सीज किया। बताते चले जिले में शैक्षिक प्रमाण पत्र में हेराफेरी कर लंबे समय से पासपोर्ट बनाने के खेल चल रहा था। गुप्त सूचना पर इसकी जानकारी एसपी अनुराग आर्य को हुई। इस पर एसपी अनुराग आर्य ने मामले का खुलासा करने के लिए कोपागंज थाने के साथ स्वाट टीम को लगाया। खेल में शामिल दस लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया। दर्ज कराई गई रिपोर्ट में गिरफ्तार किए गए लोगों के साथ 13 को नामजद तथा तीन अज्ञात को आरोपित किया गया है। पकड़े गए आरोपियों में एजेंट फिरोज अहमद ने अपने बयान में एलआईयू के इंस्पेक्टर रामधनी मौर्य का नाम लिया था। जिस पर उसे पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि पासपोर्ट कार्यालय के कंप्यूटर और आलमारी को विवेचनाधिकारी खोलेंगे। कहा कि एंटी करेप्शन डे के इसके चलते उन्होंने पासपोर्ट कार्यालय का निरीक्षण किया। ... और पढ़ें

पशु चिकित्सालय में बेची जा रही दवाएं

मझवारा। बाजार स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय में मुफ्त मिलने वाली दवाओं को पैसा लेकर बेचा जा रहा है। इसे लेकर पशुपालकों में नाराजगी है। उन्होंने जिलाधिकारी के साथ ही मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर शिकायत की है। कहा है कि विरोध करने पर उन्हें दवाएं न देकर लौटा दिया जा रहा।
मझवारा में पशु चिकित्सकों तथा कर्मचारियों लापरवाही से पशुपालकों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पशुपालकों के अनुसार, यहां पशुओं की एंटीबायोटिक दवाओं का अभाव है। इलाज की कोई सुविधा नहीं है। यहां खुलेआम पैसा लेकर दवाएं बेची जा रही हैं। पशुपालक सूर्यनारायण पांडेय, रामधारी यादव, विपुल कुमार पांडेय, विजयशंकर पांडेय, सुदर्शन कुमार का कहना है कि राजकीय पशु अस्पताल क्षेत्र के लोगों के लिए बेकार साबित हो रहा है। यहां बिना पैसा दिए पशुओं का इलाज नहीं हो पा रहा है। पशु चिकित्साधिकारी के चैंबर से पैसा लेकर दवा दी जा रहीं। विरोध करने पर निजी पशु चिकित्सक के यहां जाने की सलाह दी जाती है। पशु चिकित्साधिकारी डॉ. एमएस अली ने स्वीकार किया कि उनके यहां से दवाएं बेची जा रही। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. भगवान सिंह ने बताया कि राजकीय पशु चिकित्सालय से दवा बेचना नियम के विरुद्ध है। मामला संज्ञान में नहीं आया है। शिकायत मिलने पर मामले की जांच कराई जाएगी।
... और पढ़ें

भाषण प्रतियोगिता में अविकल प्रथम

मऊ। ‘सड़क दुर्घटना एक चुनौती’ विषय पर डीएवी इंटर कॉलेज में शनिवार को जिलास्तरीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें जनपद के अलग-अलग विद्यालयों के 64 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें अविकल प्रथम रहे। मुख्य अतिथि सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अवधेश कुमार ने कहा कि यातायात के नियमों को जीवन का अंग बनाना चाहिए। बिना लाइसेंस गाड़ी चलाने, वाहन की गति तिब्र रखने से सड़क दुर्घटना ज्यादा होती है। इसे नियंत्रित रखने पर बल दिया। प्रतियोगिता में डीएवी इंटर कॉलेज का छात्र अविकल पांडेय को प्रथम पुरस्कार 21 हजार रुपये, दधिबल इंटर कॉलेज रैनी की छात्रा शिवांगी उपाध्याय को द्वितीय पुरस्कार 11हजार तथा आलिया गर्ल्स की दिलकश आफरीन को तीसरा पुरस्कार सात हजार रुपया पुरस्कार मिला। विद्यालय के प्रधानाचार्य देव भास्कर तिवारी ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान डॉ. महानंद द्विवेदी, डॉ संजय भारती, अजय कुमार पांडेय, लल्लन चौहान, राम नारायण मिश्रा, इफ्तिखारूद्दीन, जय प्रकाश राय, डॉ. भूपेंद्र वीर सिंह , श्री राम बरनवाल, ऋचा त्रिपाठी, रामविलास त्रिपाठी आदि उपस्थित थे। संचालन ज्ञानेंद्र मिश्रा ने किया। ... और पढ़ें

बढ़ेंगे चिकित्सक, दूर होंगी महिलाओं का दिक्कतें

मऊ। महिलाओं के इलाज के लिए बना सौ बेड का महिला जिला अस्पताल अपनेे स्थापना से स्त्री रोग विशेषज्ञ महिला डॉक्टर्स की कमी से जूझ रहा था, लेकिन अब जल्द ही अस्पताल में दो स्त्री रोग विशेषज्ञ और एक लेडी मेडिकल ऑफिसर की तैनाती से यह समस्या काफी हद तक दूर होगी। गायनी चिकित्सक तथा एक एलएमओ के आने से ओपीडी में आने वाले महिला मरीजों को और भी बेहतर चिकित्सीय सुविधा मिल सकेगी। तीनों चिकित्सकों की नियुक्ति के लिए गठित कमेटी द्वारा साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। संभावना है कि इसी माह में तीनों चिकित्सकों को अस्पताल में नियुक्त कर दिया जाएगा। महिला जिला अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा एक लेडी मेडिकल ऑफिसर की तैनाती को लेकर पांच नवंबर को सात सदस्यीय टीम ने तीन महिला चिकित्सकों की नियुक्ति को लेकर साक्षात्कार लिया था। सूत्रों के अनुसार तीनों चिकित्सकों ने साक्षात्कार में सदस्यों के मानक के अनुरूप निकले, ऐसे में महिला अस्पताल में तीनों चिकित्सकों की नियुक्ति की उम्मीद है। साक्षात्कार लेने वाले कमेटी में सीडीओ आलोक कुमार, सीएमओ डॉ. सतीशचंद्र सिंह और महिला जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. आरके गुप्ता तथा सदर अस्पताल के सीएमएस डॉ. बृज कुमार सहित सात सदस्यीय अधिकारी शामिल थे। तीन चिकित्सकों की तैनाती से महिला अस्पताल में चिकित्सकों की संख्या सात हो जाएगी, इससे ओपीडी के साथ सीजर के मरीजों को ओर भी बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलेगी। बताते चलें कि महिला अस्पताल में सीएमएस सहित 26 चिकित्सकों के पद स्वीकृत है। इसके सापेक्ष सीएमएस डॉ. आरके गुप्ता, डॉ. पीसी झा तथा एक लेडी मेडिकल ऑफिसर डॉ. रीमा यादव तथा बालरोग विशेषज्ञ डॉ. कंचनलता आजाद की तैनाती है। वहीं, एक लेडी मेडिकल ऑफिसर के रूप में एक संविदा महिला चिकित्सक तथा एक आयुष चिकित्सक तथा डॉ. रीमा यादव के भरोसे में 300-350 की ओपीडी संचालित होती हैं।ऐसे में डॉक्टर कम और मरीजों की संख्या ज्यादा होने के कारण उनको इलाज करवाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ... और पढ़ें

सीटीईटी की परीक्षा में शामिल हुए 4435

मऊ। नगर सहित जिले के 70 परीक्षा केंद्रों पर रविवार को दो पालियों में सीटीईटी हुई। दोनों पालियों में पंजीकृत 47846 परीक्षार्थियों में से 44358 शामिल हुए। केंद्रों पर देर से आने वाले परीक्षार्थियों को आब्जर्वर ने बैरंग लौटा दिया। जिले में पहली बार सीबीएसई की तरफ से रविवार को सीटीईटी का आयोजन किया गया। नगर के डीसीएसीके पीजी कालेज, तालीमुद्दीन इंटर कालेज, डीएवी इंटर कालेज, नोमानी इंटर कालेज, लिटिल फ्लावर चिल्ड्रेन स्कूल, आजाद हिंद कालेज, सनबीम स्कूल, अमृत पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, दीपदेव इंटर कालेज सहित 70 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा में दोनों पालियों में 47846 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा में 44358 परीक्षार्थी शामिल हुए। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीबीएसई की तरफ से एक आब्जर्वर की तैनाती रही। साथ ही 15सदस्यीय सचल दस्ता परीक्षा केंद्रों का चक्रमण करता रहा। रविवार को प्रश्नपत्रों का सील्ड बाक्स भेजा गया। जिसे आब्जर्वर की उपस्थिति में खोला गया। पूर्वाह्न 9.30 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों पर आने वाले परीक्षार्थियों को लौटा दिया। सीटीईटी को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी थी। सभी सेंटरों को 14 सेक्टरों में बांटा गया था। रविवार को सेक्टर प्रभारियों तथा प्रशासनिक अधिकारी जब परीक्षा केंद्रों का जायजा लेने पहुंचे तो सीबीएसई के अधिकारियों ने परीक्षा केंद्र के अंदर जाने से मना कर दिया। सूचना दिए जाने पर जिलाधिकारी ने ने वाट्सएप के ग्रुप में परीक्षा केंद्र के बाहर कानून व्यवस्था बेहतर करने का मैसेज डाल दिया। सीबीएसई के डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर पीएल जैसी ने बताया कि जिले के 70 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों में 47846 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा में 44358 परीक्षार्थी शामिल हुए। ... और पढ़ें

पसंद की गईं मुरादाबाद, गोरखपुर की चादरें

मऊ। प्रदेश के बुनकरों तथा बुनकर सहकारी समितियों की तरफ से उच्च कोटि के हथकरघा पर उत्पादित वस्त्रों के प्रदर्शन तथा बिक्री के लिए विकास आयुक्त हथकरघा वस्त्र मंत्रालय की तरफ से नगर के जीवन राम इंटर कालेज के छात्रावास प्रांगण में स्पेशल हैंडलूम एक्सपो का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी में मुरादाबाद, गोरखपुर की चादरें, उत्तराखंड के स्टाल मुख्य आकर्षण रहे। एक्सपो का शुभारंभ पावरलूम सर्विस सेंटर के सहायक आयुक्त हथकरघा अनिल श्रीवास्तव ने ने शुभारंभ किया।नगर स्थित जीवन राम इंटर कालेज के छात्रावास प्रांगण में स्पेशल हैंडलूम एक्सपो में मऊ, मुरादाबाद, आजमगढ़, गाजीपुर, गोरखपुर सहित विभिन्न प्रांतों के बुनकरों ने स्टाल लगाया। एक्सपो में 30 से अधिक स्टाल लगाए गए थे। एक्सपो में मुरादाबाद, गोरखपुर की चादरें, उत्तराखंड के स्टाल मुख्य आकर्षण रहे। इस अवसर पर पावरलूम सर्विस सेंटर के सहायक आयुक्त हथकरघा अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि आठ दिसंबर से 22 दिसंबर तक हैंडलूम एक्सपो प्रतिदिन मध्याह्न 12 बजे से रात आठ बजे होगा। ... और पढ़ें

गिरफ्तार दस लोग भेजे गए गोरखपुर जेल

मऊ। जनपद में पासपोर्ट आवेदन में फर्जी मार्कशीट बनाने तथ जांच के नाम पर अवैध वसूली के आरोप में पकड़े गए उर्दू अनुवादक और होम गार्ड सहित दस एजेंटों को पुलिस ने शनिवार की मध्यरात्रि रात गोरखपुर जेल भेजा। जहंा उन्हें भ्रष्टाचार के मुकदमों की सुनवाई करने वाली कोर्ट में स्पेशल मजिस्ट्रेट के समक्ष रविवार को पेश किया गया। उधर, पुलिस ने एलआईयू के कंप्यूटर आपरेटर अनिल विश्वकर्मा, संध्या मिश्रा तथा मुहम्मदाबाद गोहना में तैनात होमगार्ड दिनेश की तलाश में कई स्थानों पर छापे मारे। लेकिन कोई सफलता नहीं मिल सकी। पुलिस दोस्तपुरा मुहल्ला निवासी फिरोज पुत्र अलाउद्दीन, हुसेनाबाद निवासी जफर अकबर पुत्र रजी असकरी, खैराबाद मुहम्मदाबाद गोहना निवासी नदीम अख्तर पुत्र फुजैल, अतरारी निवासी शाहिद परवेज पुत्र सगीर, वाराणसी जिले के भेलूपुर थाने के खोजवा निवासी सनी गुप्ता पुत्र शिवप्रसाद, उत्तरी ककरमत्ता थाना मडुंवाडीह वाराणसी निवासी संदीप मौर्य पुत्र दयाशंकर, डहर कला थाना सैदपुर गाजीपुर निवासी संजय गुप्ता पुत्र नंदकिशोर, रसूलपुर मोर्चा थाना दोहरीघाट के निवासी रामनगीना यादव पुत्र पृथ्वी, मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली में तैनात उर्दू अनुवादक जमील अहमद, कोपागंज थाने का होमगार्ड धवरियासाथ निवासी संजीव सिंह को भ्रष्टाचार के मुकदमों की सुनवाई करने वाली कोर्ट में ले गई। रविवार को अवकाश होने के चलते स्पेशल मजिस्ट्रेट के समक्ष सभी को पेश किया गया जहां से इन्हें रिमांड पर लेकर जेल भेज दिया गया। रविवार को अवकाश का दिन होने के चलते एलआईयू विभाग के दफ्तरों में कोई अन्य जांच नहीं हो सकी। मामले में लिप्त लोगों को पकड़ने के लिए स्वाट टीम और सर्विलांस टीम को भी लगाया गया है। एसपी अनुराग आर्य का कहना है कि प्रकरण की निष्पक्ष और विस्तृत जांच की जा रही है। बरामद किए गए लैपटाप की जांच की रिपोर्ट आने के बाद और भी कई राज खुलने की संभावना है। उन्होंने बताया कि एलआईयू और पासपोर्ट आफिसों के भी रेकार्ड जांचे जाएंगे जिससे फर्जीवाड़े में लिप्त और लोगों के नाम सामने आ सके । ... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
CHHAT COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election