विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नागरिकता कानून को लेकर यूपी में भी तनाव, अलीगढ़ में जिला प्रशासन ने प्रदर्शन पर लगाई रोक

अलीगढ़ में नागरिकता संशोधन बिल के विरोध और जुमे को लेकर पुलिस-प्रशासनिक स्तर से खासी सतर्कता बरती जा रही है। इसी कड़ी में जिला प्रशासन के स्तर से जिले में देर रात तत्काल प्रभाव से शुक्रवार शाम 5 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। 

13 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मिर्जापुर

शुक्रवार, 13 दिसंबर 2019

नहीं पकाड़ाए मगरमच्छ, सतर्क रहें लोग

ड्रमंडगंज। स्थानीय वन क्षेत्र में स्थित पुरवा औसान सिंह गांव के एक तालाब में तीन मगरमच्छ दिखाई देने से तालाब के आसपास घरों में निवास करने वाले लोग दहशत में हैं । मगरमच्छ के डर से खौफजदा पुरवा औसान निवासी विमल कुमार त्रिपाठी ने अपने घर के पीछे स्थित तालाब में निवास कर रहे मगरमच्छों को वहां से हटाकर किसी बड़े जलाशय में छोड़ने की गुहार मुख्यमंत्री के आईजीआरएस पोर्टल पर भी दर्ज कराई थी। उसके बाद मुख्यमंत्री पोर्टल से जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय वनाधिकारी ड्रमंडगंज अजय सिंह के निर्देश पर वन रक्षक अनादि नाथ तिवारी के नेतृत्व में स्थानीय वन विभाग की टीम ने मौके पर जाकर तालाब में मगरमच्छों की मौजूदगी का जायजा लिया था। लेकिन तालाब में उपजे अत्यधिक झाड़ झंखाड़ के कारण मगरमच्छों को तत्काल पकड़ा नहीं जा सका। रेंजर ने बताया कि झाड़ झंखाड़ की अधिकता के चलते सोमवार को भी मगरमच्छ पकड़ में नहीं आ पाए। उन्होंने बताया कि जबतक मगरमच्छ पकड़ में नहीं आ जाते तब तक के लिए तालाब के आसपास घरों में रहने वाले लोगों को बेहद सतर्क और सावधान रहने को कहा गया है। साथ ही क्षेत्रीय वन रक्षक के साथ एक विभागीय टीम को भी निरंतर तालाब की निगरानी करते रहने का निर्देश दिया गया है। रेंजर ने बताया कि विशेष एहतियात बरतते हुए तालाब से मगरमच्छों को बाहर निकालकर ग्रामीणों को शीघ्र ही उनके दहशत से मुक्ति दिला दी जाएगी। । ... और पढ़ें

डीएम ने झाडू लगाकर लोगों को सफाई के प्रति किया जागरूक

मिर्जापुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश व स्वच्छता अभियान के तहत सोमवार को नगर पालिका क्षेत्र के 38 वार्डों में सफाई अभियान शुरू किया गया। शुक्लहा में आलू गोदाम के पास डीएम सुशील कुमार पटेल ने झाड़ू लगाकर अभियान का आरंभ किया। इस दौरान जांच में एक दुकान पर पालिथीन मिलने पर पांच हजार का जुर्माना लगाया गया। वहीं घरों के आसपास कूड़ा मिलने पर मकान मालिकों को हिदायत दी गई।
डीएम ने शुक्लहा स्थित आलू गोदाम, पुलिस लाइन के पास से अभियान का शुभारंभ किया तथा भरूहना चौराहे तक अपनी टीम के साथ सफाई की। इस दौरान डीएम व अन्य ने किराना व अन्य दुकानों का निरीक्षण भी किया। साथ ही भरूहना रोड पर एक किराना की दुकान में पालिथीन पाये जाने व बड़ी मात्रा में कूड़ा व प्लास्टिक के सामान को जाया जाता हुआ पाए जाने पर तत्काल पांच हजार का जुर्माना लगाकर ईओ ने जुर्माने की रसीद दी। इसके बाद डीएम ने पूरी टीम के साथ तहसील चौराहे से तहसील सदर होते हुए महुवरिया, गिरधर का चौराहा, आर्यकन्या रोड, वासली गंज, संकट मोचन, रामबाग, जिला महिला अस्पताल तक पैदल भ्रमण कर सफाई की। साथ ही जहां पर गंदगी व कूड़ा पाया गया उसे उठाकर कूड़ा वाहन में रखा गया। जहां कूडा बिखरा पाया गया था, वहां के घर के मालिकों को बुलाकर गंदगी न फैलाने व कूड़ेदान रखने की हिदायत दी गयी। इस दौरान महुवरिया में, वासलीगंज में कई दुकानों पर गंदगी फैलाने के कारण व दुकानों में पालिथीन पाये जाने पर जुर्माना लगाया गया।
डीएम ने सभी नागरिकों से कहा कि बिना जन सहयोग के नगर को स्वच्छ नहीं बनाया जा सकता है। सभी लोग नगर को स्वच्छ बनाने में अपना श्रमदान कर सहयोग प्रदान करें तथा दुकानों के सामने कूडे़दान रखें ताकि सड़कों पर गंदगी न बिखरे। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता आरईएस, जिला सूचना अधिकारी ओम प्रकाश उपाध्याय के अलावा शुक्लहा वार्ड के सभासद, संकटमोचन वार्ड के सभासद ताबीर शौकत, नगर पालिका के सफाई नायक व सफाई कर्मी उपस्थित रहे।
उधर, सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सफाई अभियान चलाकर वापस लौट रहे डीएम सुशील कुमार पटेल ने महिला अस्पताल पहुंच कर औचक निरीक्षण किया। इस दौरान महिला अस्पताल में गंदगी मिलने पर नाराजगी जताई। अस्पताल के वार्डों में जाकर मरीजों का हाल जाना और सुविधाओं की जानकारी ली। अमर उजाला की पड़ताल के दौरान महिला अस्पताल में महिला अस्पताल में सुबह के समय डाक्टर नहीं मिले थे। ये खबर का असर ही था कि डीएम ने अस्पताल पहुंच कर पड़ताल की। इसके पूर्व मंडलीय अस्पताल की खबर छपने के बाद डीएम वहां पहुंच कर डाक्टरों की उपस्थिति की जांच की थी।
सुबह सफाई अभियान में झाडू लगाने के बाद पैदल नगर भ्रमण करते डीएम सुशील कुमार पटेल टीम के साथ महिला अस्पताल पहुंचे। डीएम ने महिला अस्पताल की सफाई व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने 100 बेड के मेटर्निटी विंग का भी निरीक्षण किया। जहां चारों ओर गंदगी थी। अस्पताल में गंदगी और धूल देखकर डीएम ने नाराजगी जताते हुए सफाई का निर्देश दिया। अस्पताल के बाहर पानी जमा होने पर डीएम ने सीवर को ठीक कराने का निर्देश दिया। इसके बाद डीएम महिला अस्पताल अस्पताल के अंदर प्रसूति वार्ड में जाकर मरीजों से वार्ता किया। मरीजों से दवा आदि सुविधाओं के बारे में जानकारी लिया। इस दौरान सीडीओ प्रियंका निरंजन, एडीएम यूपी सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सुशील लाल श्रीवास्तव, नगरपालिका ईओ विनय तिवारी आदि रहे।
... और पढ़ें

तीन जनरेटर, लोहे के सामान समेत पांच चोर गिरफ्तार

कछवां। क्षेत्र के कटका पड़ाव के पास से पुलिस ने चोरी के जनरेटर और स्कार्पियों गाड़ी के साथ तीन चोरों को गिरफ्तार किया। इसके 10 घंटे बाद पुलिस ने सेतु निगम के चोरी का सामान लेकर जा रहे दो अन्य चोरों को गिरफ्तार किया। कछवां पुलिस ने 10 घंटे में पांच चोरों को गिरफ्तार कर रविवार को चालान कर जेल भेज दिया।
कछवां थाना प्रभारी मनोज कुमार सिंह को शनिवार की रात मुखबिर से सूचना मिली कि क्षेत्र के कटका पड़ाव के पास कुछ लोग चोरी का जनरेटर बेचने के लिए खड़े हैं। सूचना पर थानाध्यक्ष ने घेरेबंदी कर तीनों चोरों मोहम्मद आजम पुत्र मोहम्मद निजामुद्दीन, मो. आसिफ पुत्र मोहम्मद निजाम व नीरज मौर्या पुत्र कैलाश मौर्या को गिरफ्तार कर लिया। तीनों चोर भदोही जिले के गोपीगंज थाना क्षेत्र के अमवा माफी गांव के निवासी है। पुलिस ने तीनों के पास से चोरी का तीन जनरेटर और एक स्कार्पियों गाड़ी भी बरामद किया। चोर स्कार्पियों का पेपर नहीं दिखा सके। पुलिस ने स्कार्पियों को भी जब्त कर लिया। कछवां थानाध्यक्ष मनोज सिंह ने बताया कि चोरी के सामान की कीमत दो लाख 10 हजार है। कछवां पुलिस ने तीन चोर पकड़ा था कि रविवार की सुबह पुलिस ने छोटी बरैनी के पास से सेतू देहात कोतवाली के जौसरा गांव से सेतू निगम का गाटर चोरी कर जा रहे दो चोरों को पकड़ा। पुलिस ने गिरफ्तार रंजीत साहनी व शिवशंकर साहनी निवासी जौसरा कोतवाली देहात का चालान कर जेल भेज दिया।
... और पढ़ें

साइकिल सवार को बचाने में बस पलटी, यात्री घायल

अदलहाट। थाना क्षेत्र के वाराणसी-शक्ति नगर राजमार्ग पर नैठी गांव के सामने गुरुवार की दोपहरवाराणसी से सोनभद्र की ओर जा रही सोनभद्र डिपो की बस सड़क पार कर रहे साइकिल सवार युवक को बचाने के चक्कर में असंतुलित होकर मकान व पेड़ से जा टकराई। बस मे सवार 10 से अधिक लोग घायल हो गए। सभी का पीएचसी में उपचार कराया गया।
वाराणसी से सोनभद्र जा रही सोनभद्र डिपो की रोडवेज बस अदलहाट थाना क्षेत्र के नैठी गांव के सामने जैसे ही पहुंची कि अचानक साइकिल सवार 26 वर्षीय राम सिंह पुत्र पंचम निवासी खजुरौल सड़क पार करने लगा। रोडवेज बस चालक ड्राइबर ने युवक को बचाते हुए अपनी बस को बायीं ओर सड़क के किनारे मोड़ दिया। जिससे बस गढ्ढों को पार कर खेत में लगे पेड़ व सिंचाई के लिए बने मकान में जा टकराई। बस में बैठे सवारियों की चीख पुकार सुनकर ग्रामीण बस की ओर दौड़ पड़े और घायलों को बस से बाहर निकाला। थाना परिसर के करीब हादसा होने के कारण पुलिस मौके पर पहुंच गई। घायल इंद्रा देवी 27 वर्ष पुत्री प्रमोद कुमार निवासी शिकारगंज चंदौली, उषा देवी 40 वर्ष पत्नी छोटू मधुपुर (झपड़ी)जिला सोनभद्र, भरत साह 29 वर्ष पुत्र जवाहर निवासी गंगा नगर कालोनी आदमपुर जिला वाराणसी, बस चालक मंगला जीत सिंह व कंडेक्टर अनिता यादव को स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अदलहाट व अन्य चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।जिसका इलाज चल रहा है। गम्भीर रुप से घायल साइकिल सवार रामसिंह को गंभीर अवस्था में ट्रामा सेंटर वाराणसी रेफर कर दिया गया। अन्य घायल दूसरे वाहन से अपने अपने गंतव्य को रवना हुए।
... और पढ़ें

डीएम ने ली हाजिरी, अधीक्षण अभियंता समेत 15 रहे गायब

मिर्जापुर। अधिकारी, कर्मचारियों की मनमानी व आम जनता को हो रही समस्या की शिकायतों के मद्देनजर गुरुवार को जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल अचानक फतहां स्थित सिंचाई विभाग कार्यालय पहुंच गए। मौके से कई अधिकारी, कर्मचारी अनुपस्थित थे। सुबह लगभग 11 बजे पहुंचे जिलाधिकारी ने जब बारी-बारी से एक-एक कक्ष जाकर देखा तो अधीक्षण अभियंता सिंचाई कार्य मंडल ई. प्रेम किशोर सत्संगी समेत कई सहायक अभियंता अनुपस्थित थे। डीएम ने अधीक्षण अभियंता समेत अनुपस्थित 15 अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों से जवाब मांगने का निर्देश दिया। अमर उजाला ने आठ दिसंबर के अंक में सिंचाई विभाग के अधिकारियों की मनमानी को प्रमुखता से प्रकाशित किया था।
अनुपस्थित अधीक्षण अभियंता सिंचाई कार्य मंडल के बारे में पूछे जाने पर डीएम को बताया गया कि वे 9 व 10 दिसंबर को बैठक में गए थे लेकिन अब लौटे नहीं हैं। इसी प्रकार अधिशासी अभियंता नहर प्रखंड वैभव सिंह, अधिशासी अभियंता सिरसी प्रखंड वीर बहादुर सिंह व सहायक अभियंता नहर प्रखंड विनय प्रताप, अजय कुमार सिंह, संजय गुप्ता अनुपस्थित पाए गए। डीएम को यह भी बताया गया कि दो सहायक अभियंता राजीव प्रसाद व अभिषेक शुक्ला सोनभद्र में बैठते हैं। सिरसी बाध प्रखंड कार्यालय के निरीक्षण के दौरान सहायक अभियंता कृष्णय कुमार, फिरोज खान, नसीम सिद्दीकी, अभिषेक श्रीवास्तव अनुपस्थित रहे। जिसमें से अभिषेक श्रीवास्तव 10, 11 व 12 दिसंबर से लगातार तीन दिनों से अनुपस्थित हैं। सिरसी प्राविधिक खंड के निरीक्षण में वरिष्ठ लिपिक विजय बहादुर को बताया गया कि वे कोर्ट गए हैं। इसी तरह से राधेश्याम मुंशी, रवींद्र कुमार कनिष्ठ सहायक अनुपस्थित रहे। अधिशासी अभियंता अनुसंधान एवं नियोजन जल संसाधन खंड शशिकांत प्रसाद के बारे में बताया गया कि उनके पास फैजाबाद के अलावा मिर्जापुर का अतिरिक्त प्रभार है वे इस समय फैजाबाद में हैं। इसी खंड में रामपति वरिष्ठ साहयक, अवधेश 11 व 12 तथा सुरेश कुमार भी अनुपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने गायब अधीक्षण अभियंता समेत अनुपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को तीन दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिया।
... और पढ़ें

अनुप्रिया पटेल

मिर्जापुर। मिर्जापुर व सोनभद्र में जल संकट दूर करने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने केंद्र सरकार से 4993.52 करोड़ रुपये की मांग की है। पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद पकौड़ी लाल कोल ने केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को ज्ञापन सौंपा।
सांसद मिर्जापुर ने कहा कि परियोजनाओं के पूरा होने से मिर्जापुर व सोनभद्र के लोगों को जल संकट से निजात मिलेगी। पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल ने मिर्जापुर एवं सोनभद्र में पानी की समस्या को दूर करने के लिए 4993.52 करोड़ रुपये स्वीकृत करने की मांग को लेकर गुरुवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से नई दिल्ली में मुलाकात की। इस मौके पर राबर्ट्गंज (सोनभद्र) से अपना दल (एस) के सांसद पकौड़ी लाल कोल भी उपस्थित थे। उन्होंने ज्ञापन के जरिए केंद्रीय जल मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से अपील की कि मिर्जापुर एवं सोनभद्र जिले के पेयजल की योजनाओं को शीघ्र शुरू करने करने के लिए धनराशि स्वीकृत करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार को उपलब्ध कराने की कृपा करें।
... और पढ़ें

बिना डीएम के अनुमति के चल रहा हाट मिक्स प्लांट सीज

मड़िहान। थाना क्षेत्र के हसरा गांव में बिना प्रशासन की अनुमति के चल रहे हाट मिक्स प्लांट को एसडीएम विमल कुमार दुबे ने सीज कर दिया। प्लांट को सील कर एसडीएम ने मैनेजर को अभिलेखों के सत्यापन के लिए रिकार्ड लेकर कार्यालय में आने का निर्देश दिया। प्लांट के पास प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की अनुमति थी पर डीएम कार्यालय से अनुमति नहीं मिली थी।
हसरा गांव में हाट मिक्स प्लांट एक वर्ष से संचालित हो रहा था। इससे फैल रहे प्रदूषण से बस्ती के लोगों को समस्या हो रही थी। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत एसडीएम मड़िहान विमल कुमार दुबे से की थी। शिकायत पर एसडीएम विमल कुमार दुबे हंसरा गांव स्थित हाट मिक्स प्लांट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खामियां मिलने पर प्लांट को सील कर पुलिस की निगरानी में चाभी दे दी। एसडीएम ने बताया कि प्लांट में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से परमिशन तो लिया गया है, पर जिलाधिकारी से अनुमति नहीं ली गई थी। सबसे महत्वपूर्ण तो पावर फनीसर व बोर्ड नहीं लगाया गया था। आसपास की बस्तियों में प्रदूषण से लोग अजीज आ चुके थे। ग्रामीणों का आरोप है कि जंगल की जमीन पर अनाधिकार प्लांट संचालित हो रहा है। प्लांट मालिक द्वारा बताया गया कि जमीन दो बेटों के नाम खरीदी गई है। मामले की जांच के लिए एसडीएम ने प्लांट मालिक को रिकार्ड लेकर कार्यालय में प्रस्तुत होने का निर्देश दिया है।
... और पढ़ें

स्कूली वैन की टक्कर से आटो सवार महिला की मौत

कछवां। थाना क्षेत्र के कछवां-चुनार रोड पर बुधवार की सुबह सवेसर गांव स्थित पेट्रोल पंप के सामने स्कूली वैन ने सामने से आटो में टक्कर मार दी। हादसे में आटो सवार महिला की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्कूली वैन चालक को हिरासत में ले लिया। घायलों को सीएचसी में भर्ती कराया गया।
क्षेत्र के तुलापुर स्थित जेनिथ पब्लिक स्कूल का चालक संतोष सिंह पुत्र शोभनाथ सिंह निवासी मितई सुबह वैन लेकर छात्रों को लेने के लिए पाहो और विदापुर जा रहा था। भैंसा गांव निवासी महिलांए और युवतियां खेत में मजदूरी करने के लिए आटो से पाहो जा रही थी। रास्ते में सवेसर गांव के पास अनियंत्रित स्कूली वैन ने आटो में टक्कर मार दिया। इससे आटो पलट कर क्षतिग्रस्त हो गई। आटो पलटने से उसमें सवार पांच सवारी गंभीर रूप से घायल हो गई। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा था कि रास्ते में घायल महिला 48 वर्षीय प्रेमा देवी पत्नी शोभनाथ निवासी भैंसा की मौत हो गई। घायल 30 वर्षीय प्रिया पुत्री बुद्धू, 19 वर्षीय लक्ष्मना पुत्री जय प्रकाश, 21 वर्षीय जावित्री पुत्री बबलू सरोज, 19 वर्षीय रीता पुत्री भोलानाथ को उपचार के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। संयोग था कि वैन में बच्चे नहीं बैठे थे। नहीं तो हादसा और बड़ा हो जाता। पुलिस ने स्कूली वैन चालक को हिरासत में लेकर कार्रवाई में जुट गई।
... और पढ़ें

इनामियां को पकड़े, जेल से छूटे अपराधियों पर रखें नजर

मिर्जापुर। पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह ने बुधवार को पुलिस लाइन स्थित मनोरंजन कक्ष में अधिकारियों और थाना प्रभारियों के साथ अपराध की समीक्षा किया। एसपी ने पाक्सो एक्ट में मुकदमों की प्रभावी पैरवी, टाप टेन इनामियां अपराधियों, हिस्ट्रीशीटर पर कार्रवाई का निर्देश दिया। साथ ही जेल से छूटे अपराधियों चोरी, लूट व नकबजनी के अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दिया।
एसपी ने समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में चलने वाली पुलिस मोबाईलों, रात में गश्त, पैदल गश्त व चेकिंग में प्रभावी कार्रवाई कराएं। ड्यूटी में लगे कर्मचारियों द्वारा सक्रिय रहकर की जाने वाली कार्रवाई पूर्ण मनोयोग, ईमानदारी व निष्ठा से निष्पादित किया जाए। थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहें। मुखबिरों को भी सक्रिय रखें व बीट आरक्षीयों को अपने-अपने बीट में लगातार सक्रिय रहते सूचनाओं को अवगत कराने का निर्देश दें। चोरी, वाहन चोरी एवं गुमशुदगी के अपराधों के सम्बन्ध में थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि सम्बन्धित बीट आरक्षी अपने क्षेत्र में जाकर संदिग्ध व्यक्तियों व अन्य व्यक्तियों के संदिग्ध हरकतों के सम्बन्ध में जानकारी करें। ग्रामीणों से पूछताछ करें, घटनास्थल का निरीक्षण करें। इससे अपराधियों के संबंध में सुराग मिल जाएगा। इसी प्रकार गुमशुदा लोगों की बरामदगी के सम्बन्ध में भी कार्रवाई कर बरामदगी कराए जाने का निर्देश दिया। संदिग्धों के नम्बर सर्विलान्स पर लगाकर आवश्यक जानकारी की जाए। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक नगर, अपर पुलिस अधीक्षक ऑपरेशन, क्षेत्राधिकारी सदर, क्षेत्राधिकारी नगर, क्षेत्राधिकारी चुनार, क्षेत्राधिकारी लालगंज, क्षेत्राधिकारी ऑपरेशन, जेलर, आरआई, अग्निशमन अधिकारी, जीआरपी व रेलवे पुलिस के अधिकारी, वन व आबकारी विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

शोहदों की खैर नहीं, गली-गली में नजर आएगी एंटी रोमियों

मिर्जापुर। महिलाओं और छात्राओं को छेड़खानी मुक्त वातावरण देने के लिए डीएम सुशील कुमार पटेल और एसपी डा. धर्मवीर सिंह ने नगर के भरुहना से एंटी रोमियो के 25 दस्ते को रवाना किया। नगर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक स्कूूलों के बाहर और बाजारों में छेड़खानी करने वाले शोहदों की अब खैर नहीं है। पुलिस का एंटी रोमियो दस्ता जिले भर में भ्रमण कर इन पर लगाम लगाएगा।
डीएम ने कहाकि जिले में महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने और बाजारों में घूमने वाले शोहदों पर एंटी रोमियों की कार्रवाई से माहौल बेहतर होगा। एसपी डा. धर्मवीर सिंह ने बताया कि इसमें दो एंटी रोमियो दस्ता नगर क्षेत्र के कोवताली में और ग्रामीण क्षेत्र में एक-एक दस्ता रहेगा। दस्ता भीड़भाड़ वाले इलाके जैसे- शॉपिंग मॉल, पार्किंग प्लेस, गंगा नदी पर बने घाटों, स्कूलों के बाहर खुलने और छुट्टी के समय, एकान्त स्थानों पर जहां शोहदे लड़कियों से छेड़खानी करते है। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। टीम वर्दी व सादे रहकर महिलाओं व लड़कियो को सुरक्षा प्रदान करेगी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से यूपी डायल 112 , महिला हेल्पलाइन 1090 की पर काल करने पर तत्काल सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक नगर प्रकाश स्वरूप पांडेय, क्षेत्राधिकारी सदर संजय सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर सुधीर कुुमार, महिला थाना प्रभारी सीमा सिंह, प्रभारी यातायात अमरजीत चौहान आदि रहे।
... और पढ़ें

बीएचयू कार्य परिषद ने रखा था नाम, फिर बदलने की जरुरत क्यों

मिर्जापुर। बीएचयू के बरकछा स्थित राजीव गांधी दक्षिणी परिसर का नाम बदले जाने का मामला तूल पकड़ने लगा है। जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राजधर दूबे ने छह सूत्री ज्ञापन बीएचयू के कुलाधिपति को भेजकर नाम बदलने जाने की मंशा पर सवाल खड़ा किया है।
राजधर दुबे का दावा है कि राजीव गांधी दक्षिणी परिसर की जमीन बीएचयू की नहीं है। एक अपंजीकृत ट्रस्ट बनाकर राजशाही जमीन धर्म मंडल महासभा को गोशाला के लिए दी गई थी। इस ट्रस्ट के सभी ट्रस्टियों का निधन हो चुका है। यहां पर किसान विज्ञान केंद्र कुछ जमीन पर स्थित था, जो केवीके (कृषि विज्ञान केंद्र) काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से संचालित था। 2005 के बीएचयू के तत्कालीन कुलपति प्रो. पंजाब सिंह ने परिसर का दौरा किया और संस्थान विकसित करने का निर्णय लिया। नौ जुलाई 2005 को पूर्व कुलपति प्रो. पंजाब सिंह ने दक्षिणी परिसर में कुछ वरिष्ठ प्रोफेसरों व सामाजिक कार्यकर्ताओं से इसके विकास की योजना पर चर्चा की। हमारी उपस्थिति में परिसर के विकास के लिए दो लाख रुपये से स्थापित करने की घोषणा तत्कालीन कुलपति प्रो. पंजाब सिंह ने की थी। राजीव गांधी दक्षिणी परिसर के नामकरण का निर्णय बीएचयू कार्य परिषद एवं साधारण सभा द्वारा लिया गया था। इस निर्णय में सरकार या किसी राजनैतिक दल की कोई भूमिका नहीं थी। ऐसी परिस्थिति में यह निर्णय शिक्षाविदों व सामाजिक कार्यकर्ताओं का था। जिसकी मंजूरी तत्कालीन कार्यपरिषद ने दी थी। मांग की कि राजीव गांधी दक्षिणी परिसर बीएचयू का नाम न बदला जाए।
... और पढ़ें

बीम गिरने से मकान मालिक की मौत, चार मजदूर घायल

मिर्जापुर। कटरा कोतवाली क्षेत्र के टटहाई रोड मोहल्ले में मंगलवार की दोपहर के समय निर्माणाधीन मकान का बीम गिरने से मकान मालिक की मौत हो गई और चार मजदूर घायल हो गए। मोहल्ले वालों और फायर ब्रिगेड की टीम की मदद से घायलों को बाहर निकालकर मंडलीय अस्पताल पहुंचाया गया। चिकित्सकों ने मकान मालिक को मृत घोषित कर दिया
क्षेत्र निवासी अशोक कुमार तिवारी बिजली विभाग में ठेकेदारी करने के साथ ही बिकाना कंपनी फ्रेंचाइजी लिए थे। मकान के पिछले हिस्से को तोड़वाकर वह नया निर्माण करा रहे थे। ग्राउंड फ्लोर की ढलाई हो गई थी। उसके ऊपर बीम ढालकर मजदूर दीवार की जोड़ाई कर रहे थे। मकान मालिक अशोक कुमार तिवारी निर्माण कार्य देख रहे थे। तभी बीम ढह गया। बीम ढहने से मकान मालिक अशोक तिवारी और चार मजदूर उसकी चपेट में आ गए। बीम गिरने की आवाज सुनकर लोग बचाव के लिए पहुंचे। मोहल्ले के लोगों ने पुलिस को सूचना दिया। सूचना पर पुलिस और फायर बिग्रेड की टीम बचाव के लिए पहुंची। कटरा कोतवाल रमेश यादव मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाल कर उपचार के लिए मंडलीय अस्पताल भेजवाया। मंडलीय अस्पताल में डाक्टर ने घायल मकान मालिक 46 वर्षीय अशोक कुमार तिवारी को मृत घोषित कर दिया। घायल मजदूर 25 वर्षीय संजय पुत्र शिवदास निवासी बभनौरी औराई भदोही, 24 वर्षीय मनोहर पुत्र बर्फी निवासी पटेहरा थाना मड़िहान, 32 वर्षीय अखिलेश पुत्र स्व. दुखरन निवासी अहमलपुर और उसका भतीजा16 वर्षीय सनी पुत्र रजिंद्र का मंडलीय अस्पताल में उपचार कराया गया। इसमें अखिलेश को अधिक चोट लगी थी। जिसे भर्ती कर दिया गया।
... और पढ़ें

विधानसभा का घेराव करेंगे लेखपाल

मिर्जापुर। मांगों को लेकर मंगलवार से लेखपाल तीन के लिए पेन डाउन हड़ताल पर चले गए। जिले के सदर, मड़िहान, लालगंज व चुनार तहसील पर लेखपालों ने प्रदर्शन कर लंबित मांगों को पूरा करने की आवाज उठाई।
इस अवसर पर आयोजित सभा में वक्ताओं ने 28 सौ ग्रेड पे, वेतन विसंगति, वाहन किराया भत्ता व स्टेशनरी भत्ता के लिए मांग की। सदर तहसील पर वक्ताओं ने कहा कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वे विधानसभा तक का घेराव कर सकते हैं। महामंत्री बेनू यादव ने कहा कि 13 दिसंबर को जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद विधानसभा का घेराव किया जाएगा। इस अवसर पर तहसील अध्यक्ष विजयशंकर यादव, सुशील तिवारी, ओमप्रकाश उपाध्याय, दिनेश कुमार पांडेय, धीरज किशोर सिंह, वंदना शुक्ला, राजेंद्र प्रसाद सरोज आदि थे। लालगंज,
उत्तर प्रदेश लेखपाल संघ के तत्वावधान में मंगलवार को बारह सूत्रीय मांगों के साथ तहसील के मुख्य द्वार पर धरना प्रदर्शन किया गया। तहसील लेखपाल संघ के अध्यक्ष ईश नारायण त्रिपाठी के नेतृत्व में वक्ताओं ने कहा कि यह धरना मांगो की मांग तक जारी रहेगा और आंदोलन तबतक चलता रहेगा जब तक शासनादेश जारी नहीं हो जाता है। इस अवसर पर कृष्ण चंद्र, इंद्रेश कुमार मौर्य, सपना मौर्या, लालचंद, अनूप पांडेय, राम लल्लू, भानु मिश्रा, रमाशंकर शुक्ला, रामचंद्र मिश्रा, जगदीश सिंह, पंकज त्यागी, प्रीति शर्मा, रविंद्र कुमार आदि लेखपाल उपस्थित रहे। चुनार, तहसील मुख्यालय पर उप्र लेखपाल संघ के आह्वान पर तहसील शाखा चुनार के लेखपालों ने अपनी आठ सूत्रीय मांगों के समर्थन में मंगलवार से अनवरत धरना प्रदर्शन शुरू किया। लेखपाल संघ के जिलाध्यक्ष भुनेश्वर मिश्रा ने कहा कि मांग पूरी होने तक लड़ाई जारी रहेगी।
इस दौरान लेखपाल विजय सिंह, बिजेंद्र कुमार सिंह, रविन्द्र कुमार सिंह, मीनल सिंह, प्रवीण कुमार सेठ आदि प्रमुख मौजूद रहे। संचालन भीमसेन सक्सेना ने किया। मड़िहान, तहसील मुख्यालय पर लेखपाल संघ ने कलमबंद हड़ताल की। वक्ताओं ने कहा कि जब तक उनकी मांगे नहीं मानी जाएंगी। आंदोलन जारी रहेगा। अध्यक्षता तहसील अध्यक्ष रामआसरे ने किया। इस अवसर पर अवनीश सिंह, इंद्र प्रताप यादव, कुंवर बहादुर सरोज, शरीष पटेल, विंध्यवासिनी पांडेय, सुमन और सोनी आदि थे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us