विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

जानें कौन हैं श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास

राम मंदिर आंदोलन के अहम किरदार रहे अयोध्या के श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास को राम मंदिर निर्माण के लिए बनाए गए 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट का अध्यक्ष बनाया गया है। जानें, उनके बारे में:

19 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मिर्जापुर

बुधवार, 19 फरवरी 2020

क्रिकेट के लिए 40 खिलाड़ियों ने दिया ट्रायल

मिर्जापुर। आवासीय क्रीड़ा छात्रावास व स्पोर्ट कॉलेज में प्रवेश के लिए रविवार को नगर के बथुआ स्थित पॉलिटेक्निक के मैदान में चयन ट्रायल का आयोजन किया गया। इस दौरान क्रिकेट, कबड्डी, तीरंदाजी, हॉकी, वॉलीबॉल, बैडमिंटन आदि खेलों के लिए खिलाड़ियों का ट्रायल किया गया।
चयन ट्रायल के लिए सुबह से ही खिलाड़ी मैदान में पहुंचे थे। आवासीय कीड़ा छात्रावास में प्रवेश के लिए क्रिकेट के 40, कबड्डी के 20 तीरंदाजी के एक खिलाड़ी ने ट्रायल दिया। बास्केटबॉल के लिए कोई खिलाड़ी नहीं आया। तीरंदाजी प्रशिक्षक सुरेश चंद यादव, कुश्ती प्रशिक्षक राम सजन यादव, रोशन लाल यादव, पावरलिफ्टिंग खिलाड़ी निधि सिंह पटेल, नेटबॉल प्रशिक्षक विवेक कुमार मिश्रा ने आवासीय छात्रावास का ट्रायल लिया। स्पोर्ट्स कॉलेज में प्रवेश के लिए क्रिकेट में 40, बैडमिंटन में 20, हांकी में 11 बालक वर्ग व एक बालिका वर्ग में खिलाड़ी ने ट्रायल दिया। ट्रायल लेने वालों में स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई से अमिताभ पान, स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ से अरविंद ओझा, धर्मेंद्र सोनकर, गोरखपुर स्पोर्ट्स कॉलेज से रीवा देवी रही। अध्यक्षता कर रही क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी भानु प्रसाद ने बताया कि आवासीय छात्रावास में प्रवेश के लिए 17 फरवरी को कबड्डी, बास्केटबॉल, तीरंदाजी के लिए ट्रायल किया जाएगा।
... और पढ़ें

आनलाइन प्रति दिन दर्ज होगी बोर्ड परीक्षा की उपस्थिति

मिर्जापुर। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान सभी केंद्र में उपस्थित व अनुपस्थित परीक्षार्थियों की अब आनलाइन रिपोर्टिंग होगी। इसके लिए केंद्र व्यवस्था दोनों पालियों की रिपोर्ट परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। इसे अनिवार्य किया गया है।
परीक्षा में उपस्थित एवं अनुपस्थित परीक्षार्थियों का विवरण कक्ष निरीक्षकों के पास होता है। वे इसे केंद्र व्यवस्थापकों को देते हैं और वहां से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय को यह विवरण दिया जाता है। इसके लिए अब इसे आनलाइन किया जाएगा। इससे यह लाभ होगा कि केंद्रीय नियंत्रण कक्ष को प्रतिदिन का डाटा तत्काल मिल जाएगा। वह भी प्रतिदिन का। इससे आंकड़ों को संरक्षित रखने में सहायता होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने कहा कि यह कार्रवाई चल रही है। इसके लिए सभी केंद्र व्यवस्थापकों को स्पष्ट रूप से जानकारी दे दी गई है।
उधर हाल है कि बच्चे शिकायत कर रहे हैं कि प्रवेश पत्र को लेकर वसूली की जा रही। यूपी बोर्ड परीक्षा में प्रवेश पत्र को लेकर वसूली की चर्चा आम हो रही है। ग्रामीण अथवा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों से प्रवेश पत्र को लेकर वसूली के आरोप लग रहे हैं। एकाध जगहों पर तो डीआईंओएस ने स्वयं निरीक्षण भी किया। उन्होंने सभी को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि इस प्रकार की शिकायत पाई जाती है और जांच में सत्य मिलती है तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र की वसूली के चलते परीक्षा से वंचित होना पड़ा तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस बार जिले में एक सौ 10 केंद्रों पर 73 हजार चार सौ 46 परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें हाईस्कूल में 42 हजार चार सौ 52 तथा इंटरमीडिएट में 30 हजार नौ सौ 94 परीक्षार्थी शामिल हैं।
... और पढ़ें

जर्जर विद्यालय की छत गिरी

मिर्जापुर। सिटी विकास खंड के महेवा घाट प्राथमिक विद्यालय के कक्ष की छत रविवार को अचानक धराशायी हो गई। जोरदार आवाज के साथ जब छत गिरी तो आसपास के लोग भयभीत हो गए । लोगों ने ईश्वर को धन्यवाद दिया कि रविवार होने की वजह से अवकाश था नहीं तो किसी बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था।
ग्रामीणों का कहना है कि इस विद्यालय के निर्माण में काफी गड़बड़ी थी। जिस कक्ष की छत गिरी उसमें पहले से ही दरार पड़ी हुई थी। विभाग व प्रशासन की अनदेखी से यह घटना हुई। आसपास के ग्रामीण व उस विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक सहमे हुए हैं। छत गिरने के तुरंत बाद ही मौके पर ग्रामीण पहुंच गए।
इस संबंध में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका नीतू व प्रधान छबीले यादव का कहना है कि वह कक्ष निष्प्रयोज्य था और वहां पर पढ़ाई नहीं होती थी। वहां पर ताला बंद था। लेकिन ग्रामीणों का आरोप था कि उस कक्ष का प्रयोग किया जाता था। वहां पर बच्चे खेलते- कूदते भी थे। हालांकि सत्य क्या है यह तो जांच के बाद ही सामने आ सकेगा लेकिन जिस प्रकार यह घटना हुई वह दिल दहलाने वाली है और व्यवस्था के ऊपर एक प्रश्नचिन्ह भी।
... और पढ़ें

फंदे पर लटककर अधेड़ ने दी जान

लालगंज। थाना क्षेत्र के सेमरा अराजी गांव में बुधवार की सुबह बीमारी से आजिज आकर अधेड़ घर के पास कैथ के पेड़ पर लटक गया। परिजनों ने उसे पेड़ पर लटका देख आनन-फानन में किसी तरह फंदे से उतारकर अस्पताल ले जा रहे थे कि रास्ते में उसने दम तोड़ दिया। अधेड़ की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।
क्षेत्र निवासी 50 वर्षीय मल्लू पुत्र राम अधीन कोल सुबह घर के पास स्थित कैथ के पेड़ पर फांसी का फंदा बनाकर लटक गया। घर में दिखाई न देने पर परिजन बाहर खोजबीन करने लगे। मल्लू की पत्नी खगीला देवी ने घर के पास कैथ के पेड़ पर लटका देख कर शोर मचाया। शोर सुनकर पहुंचे परिजन और ग्रामीणों ने उसे फंदे से उतार कर उपचार के लिए सीएचसी ले गए। वहां से मंडलीय अस्पताल रेफर किए जाने पर ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक के पुत्र भूसी नरायण ने बताया कि उसके पिता बीमार चल रहे थे। बीमारी से आजिज आकर फंदे पर लटककर आत्महत्या कर लिया।
... और पढ़ें

प्रेम प्रपंच में सूरज की हत्या, दूसरा आरोपी गिरफ्तार

मिर्जापुर। विंध्याचल कोतवाली क्षेत्र के एक के बाद एक दो मौतों में सूरज की सनसनीखेज हत्याकांड का पुलिस ने खुलासा कर दिया। प्रेम प्रपंच में मुख्य आरोपी अनुज ने ही अपने साथी रत्नेश के साथ मिलकर सूरज की हत्या की थी। इसमें मुख्य आरोपी अनुज पहले ही फांसी लगाकर आत्महत्या कर चुका है। दूसरे आरोपी रत्नेश को विंध्याचल पुलिस ने स्वाट टीम के साथ गिरफ्तार कर लिया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने नीबी गहरवार के खेत में पड़ी सूरज की बाइक को विंध्याचल कोतवाल वेद प्रकाश राय ने बरामद किया। पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में मंगलवार को मामले का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह ने टीम को 10 हजार का के पुरस्कार की घोषणा की।
एसपी ने बताया कि सूरज, अनुज व रत्नेश विंध्याचल के कुरैठी स्थित एचपी तिवारी पब्लिक स्कूल में प्राइवेट अध्यापक थे। सूरज व अनुज की अच्छी दोस्ती थी। सूरज करीब एक वर्ष से अपने मौसा रामकुंमार शुक्ला के घर नौगांव मेें रह रहा था। अनुज एक लड़की से तीन वर्ष से संपर्क में था। दो माह से सूरज की भी बात उस लड़की से होने लगी। अनुज ने लड़की के मोबाइल में सूरज का नंबर देख लिया। उसने सूरज से बात करने से मना किया, पर सूरज ने बात बंद नहीं किया। इसे लेकर दोनों में कई बार कहासुनी हुई। एक सप्ताह पहले रत्नेश ने दोनों के बीच सुलह कराया। तय हुआ कि सूरज अब लड़की से बात नहीं करेगा। विवाद समाप्त हुआ पर सूरज लड़की से बात करना नहीं छोड़ा। इसके बाद 10 फरवरी को अनुज और रत्नेश ने सूरज को मारने की योजना बनाई। दोनों को पता था कि सूरज अपने मौसेरे भाई को ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन छोड़ने जाता है। रणनीती बनी की जब सूरज छोड़कर वापस आएगा तो पहले अनुज दवा लेने जाने के लिए सूरज की बाइक पर बैठेगा। उसके बाद आगे रत्नेश बैठ जाएगी। 11 फरवरी की रात ऐसा ही हुआ। बाइक छनवर खुटहवा कुंए के पास पहुंचने पर अनुज लघुशंका करने के लिए बाइक रोका। जब सूरज बाइक से उतरना चाहा तो दोनों ने उसका हाथ पीछे करके एक फंदे से बांध दिया। अनुज ने दो मिनट तक मफलर से सूरज का गला कसे रखा। मौत होने पर शव को पास के कुंए में डाल दिया। इसके बाद पैदल बाइक को दो किमी ले जाकर खेत में छिपा दिया।
... और पढ़ें

हादसे में दो की मौत-

जिगना। विंध्याचल कोतवाली क्षेत्र के जिगना-लालगंज मार्ग पर विजयपुर पहाड़ी की चढ़ाई पर मंगलवार को ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार वृद्धा और उसकी भतीजी की मौत हो गई। जबकि बाइक चला रहे युवक को हेलमेट लगाने के कारण हल्की चोट आई। पुलिस ने ट्रक कब्जे में लेकर चालक को पकड़ लिया। घटना को लेकर घर वालों ने ग्रामीणों के साथ 45 मिनट मार्ग जाम कर दिया।
विंध्याचल के लेहड़िया निवासी रामदास की पुत्री प्रेमा को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने सोमवार की शाम सर्रोई पीएचसी में भर्ती कराया था। मंगलवार की सुबह उसके परिवार के लोग उसे देखने जा रहे थे। प्रेमा की मां धर्मपत्ती (60), अपनी भतीजी प्रीती (22) को लेकर पट्टीदारी के अवधराज के साथ बाइक से अस्पताल जा रहे थे। अवधराज विजयपुर पहाड़ी पर पहुंचा था, इसी दौरान लालगंज की ओर जा रहे ट्रक ने बाइक को चपेट में ले लिया। इससे तीनों गिर गए। धर्मपत्ती और प्रीती पर ट्रक का पहिया चढ़ गया। इससे दोनों की मौत हो गई। जबकि हेलमेट लगाने के कारण अवधराज को हल्की चोट आई। हादसे के बाद आगे जीप में जा रहे परिजन पहुुंचे। पुलिस ने चालक को पकड़कर ट्रक कब्जे में ले लिया। दोपहर दो बजे घटनास्थल पर पहुंचे धर्मपत्ती के पुत्र ने ग्रामीणों के साथ मिलकर सड़क जाम कर दिया। परिजनों ने गैपुरा पुलिस पर बिना परिजनों को दिखाए शव को पोस्टमार्टम हाउस भेज देने का आरोप लगाया। सूचना पर सीओ सदर संजय सिंह, जिगना थानाध्यक्ष छोटक यादव, विंध्याचल कोतवाल वेद प्रकाश राय, कछवां थाना प्रभारी मनोज सिंह पहुंचे। पुलिस ने पौन घंटे बाद जाम समाप्त कराया।
---
... और पढ़ें

विंध्याचल दर्शन करने आया परिवार बेटी को ट्रेन में भूला

चुनार। आरपीएफ ने मंगलवार को ट्रेन में परिजनों से बिछडी किशोरी को चाइल्ड हेल्प डेस्क मिर्जापुर को सौंपा। यि किशोरी ताप्ती गंगा एक्सप्रेस में मिली थी।
प्रभारी निरीक्षक बीके यादव रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट पर उपस्थित थे कि दोपहर करीब 12:35 बजे गाड़ी संख्या 10.45 ताप्ती गंगा एक्सप्रेस प्लेटफार्म नंबर दो पर आकर खड़ी हुई। ट्रेन के स्लीपर कोच संख्या एस- 5 में यात्रियों द्वारा शोर मचाने पर कार्यालय में उपस्थित उपनिरीक्षक प्रदीप कुमार, कांस्टेबल विकास कुमार सिंह, संतोष कुमार यादव व कांस्टेबल दशरथ लाल अविलंब कोच में पहुंचे। वहां पहुंचने पर कोच के यात्रियों ने एक बच्ची को सुपुर्द करते हुए बताया कि यह बच्ची अपने परिवार के साथ विंध्याचल दर्शन करने आई थी। जो अपने परिवार से बिछड़ गई है। नियमित ठहराव के उपरांत जब गाड़ी गंतव्य के लिए रवाना हुई तो बच्ची को कार्यालय में लाया गया। रोती हुई बच्ची को सांत्वना दिया गया। कार्यालय में बैठाकर पानी पिलाया गया। पूछताछ किया गया तो उसने अपना नाम भावना यादव पुत्रीराम प्रसाद यादव उम्र 15 वर्ष, पता ग्राम व पोस्ट चक्रेश, थाना कालापीपल, जिला शाजापुर मध्य प्रदेश बताया। मोबाइल नंबर पूछने पर 86 6188 9641 बताई। जिस पर संपर्क किया गया तो मोबाइल बंद पाया गया। बच्ची के नाबालिग होने व निवास स्थान से काफी दूर होने के कारण व सुरक्षा की दृष्टि से निरीक्षक द्वारा चाइल्ड हेल्प डेस्क मिर्जापुर को सूचित किया गया। इस बच्ची को चाइल्ड हेल्प डेस्क मिर्जापुर के सदस्य अंकिता मिश्रा व चंद्र प्रकाश विश्वकर्मा के आने के पश्चात सुपुर्दगी नामा के तहत सही सलामत अग्रिम कार्रवाई के लिए सुपुर्द किया गया।
... और पढ़ें

आत्महत्या करने जा रही महिला को आरपीएफ ने बचाया

चुनार। स्थानीय थाना क्षेत्र के शिवशंकरी धाम रेलवे लाइन पर आत्महत्या करने पहुंची महिला को आरपीएफ ने बचाया। मंगलवार को उपनिरीक्षक अनेक सिंह, कांस्टेबल प्रकाश चंद तिवारी के साथ गश्त के दौरान फाटक नंबर 119 बी पर पहुचें। तभी एक महिला डाउन लाइन पर सामने से आ रही मालगाड़ी के सामने आत्महत्या करने के उद्देश्य से लेट गई। आरपीएफ टीम के लोग दौड़कर पहुचें और महिला को पकड़कर उसे लाइन से बाहर किया। तभी गाड़ी निकल गई और बड़ा हादसा होने से बच गया। पुलिस पूछताछ के दौरान महिला ने बताया कि वह पारीवारिक कलह के चलते आत्महत्या करने जा रही थी। आरपीएफ टीम ने महिला की मां, महिला के पति व गांव के प्रधान को बुलाकर महिला को समझा या। परिजनों को चेतावनी दिया कि भविष्य में फिर इस तरह की घटना करने की कोशिश की गयी तो मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ... और पढ़ें

साक्ष्य मिटाने में पूरे दिन लगा रहा प्रशासन

मिर्जापुर/लालगंज/हलिया। लालगंज के धोबहा देवघटा के पशु बाड़े में भूख, प्यास से मरने पशुओं को अमानवीय ढंग से दफनाने और पहाड़ियों पर फेंक दिए जाने के मामले में पल्ला झाड़ने वाला प्रशासन अब अपने आप को बेदाग साबित करने में लगा है। सोमवार की रात से लेकर मंगलवार को पूरे दिन प्रशासन इसी में लगा रहा कि साक्ष्य छुपाए जाएं। इसमें अधिकारी दल बल के साथ दिन भर पहाड़ी पर डंटे रहे। वहीं जिला मुख्यालय से भी इसकी मानीटरिंग की जाती रही। मंगलवार तड़के गांव की पहाड़ी पर पहुंची टीमों ने वहां पड़े गोवंशों के शवों को ठिकाने लगवा दिया। बाड़े में गोवंश की मौत की शिकायत करने वाले महाविद्यालय के शिक्षकों को भी पुलिस ने पूछताछ के नाम पर थाने बुला लिया। साथ ही महाविद्यालय में लगे सीसी कैमरा जिससे सच उजागर होता उसे भी जबरन कब्जे में ले लिया। हालांकि बाद में सभी को छोड़ लिया।
गांव में बने पशु बाड़े के दक्षिण में स्थित पहाड़ी परसोमवार को जब अमर उजाला की टीम ने पड़ताल की थी तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए थे। पहाड़ी पर एक जगह जेसीबी से खुदाई कर कई गोवंश को गाड़ा गया था। मिट्टी में से कुछ गोवंश के अंग साफ नजर आ रहे थे। वहीं आस पास कुछ गोवंश का मृत शरीर भी पड़ा मिला था। जब प्रशासन को देर शाम इसकी जानकारी हुई तो हड़कंप मच गया। रातों रात पहाड़ी पर पड़े मृत गोवंशों को वहां से हटा दिया गया। मंगलवार की अलसुबह एडीएम वित्त यूपी सिंह, एसडीएम लालगंज शिव प्रसाद, सीओ लालगंज सुनील कुमार, डिप्टी पशु चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ईश्वर देव नारायण चतुर्वेदी पूरे दलबल के साथ धोबहा देवघटा स्थित पशु बाड़े में गोवंशों की मौत और उन्हें मिट्टी में दबाने के मामले की जांच करने पहुंचे। इसके बाद पहाड़ी पर गोवंशों को दफनाने वाली जगह जांच दल पहुंचा। मौके पर जांच पड़ताल करने के बाद पशुओं को दफन करने वाली जगह खुदाई करने का निर्णय लिया गया। मौके से आम लोगों को हटा दिया गया। प्रशासन का दावा है कि खुदाई में केवल एक चार माह की बछिया का मृत शरीर मिला है जिसकी मौत संभवत: 15 दिन पहले हुई है। इसे पोस्टमार्टम कराने को भेजा गया। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने बताया कि मिट्टी हटाने पर चार माह का एक मृत गोवंश मिला है। इसका पोस्टमार्टम कराया जाएगा जिससे कि इसके मौत का कारण स्पष्ट हो सके।
रातों रात कहां गायब हो गए मृत गोवंश
- सोमवार को पहाड़ी पर मिट्टी में दबे और आस पास नजर आए मृत गोवंश मंगलवार को मौके से गायब मिले। स्थानीय लोगों की मानें तो भोर में ही कुछ लोग दल बल व ट्रैक्टर आदि के साथ पहाड़ी पर आए थे। संभवत: पशुओं के शरीर को ठिकाने लगा दिया गया। मृतक पशुओं की लीद तथा पेट के कुछ मलबे मौके पर पड़े मिले। मक्खियों का झुंड वहां भिनकता रहा। अमर उजाला की टीम तीसरे दिन भी मौके पर मौजूद रही जिसे बाद में घटनास्थल से दूर हटा दिया गया। इस प्रकरण की चर्चा चट्टी चौराहों पर रही। ग्रामीणों की भीड़ घटनास्थल पर भी देखी गई। पशु पालकों में गोवंश की मौत को लेकर रोष नजर आया। चर्चा में कुछ लोग यह भी कहते सुने गए कि धोबहा देवघटा में बना आश्रय स्थल, पशु मृतक स्थल बन चुका था।
भगवान भरोसे चल रहा पशुओं का जीवन
- अमर उजाला में खबर प्रकाशित होने के बाद प्रशासनिक अधिकारियों की नींद उड़ी और आनन-फानन में नवनिर्मित उसरी खमरिया स्थित गोवंश आश्रय स्थल पर सभी पशुओं को भेजकर प्रशासन ने राहत की सांस ली। भले ही शासन प्रशासन कुछ भी दावा करे क्षमता से अधिक पशु दोनों गोवंश आश्रय स्थल पर मौजूद हैं। पशुओं के लिए रखा चारा पानी टेंट के सहारे सुरक्षित है। जबकि स्थाई तौर पर भूसा रखने की कोई व्यवस्था नहीं है। इतना ही नहीं गोवंश आश्रय स्थल में कार्यरत कर्मचारियों की स्थाई नियुक्ति तक नहीं की गई है। समस्याओं के क्रम में लगातार लालगंज के बामी तथा हलिया विकासखंड के गलरा में गोवा आश्रय स्थल बनाया गया है। चार लाख आबादी वाले क्षेत्र में बना यह स्थल ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है। यह हाल तब है जब सरकार बेजुबान गोवंश के संवर्धन और संरक्षण को लेकर काफी प्रयास कर रही है।
यह था पूरा मामला-
रविवार को एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक पशु बाड़े में कैद तड़पते गोवंश नजर आ रहे हैं। जिनको जीवित ही कौवे व कुत्ते नोच रहे हैं। बाड़े में पशुओं के कंकाल भी साफ दिखाई दे रहे हैं। इसके वायरल होते ही प्रशासनिक अधिकारियों में खलबली मच गई। इसको जिला प्रशासन ने फर्जी करार दे दिया। मौके पर अधिकारियों की टीम भेजी गई पर वहां कुछ नहीं मिला। वीडियो के एक से दो दिन पुराने होने और मृत पशुओं को रातों रात हटाने की चर्चाएं भी क्षेत्र में आम रहीं।
... और पढ़ें

महड़ौरा: डीएम ने लगाई चौपाल, सुनी फरियाद

जिगना। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने सोमवार को छानबे विकास खंड के महड़ौरा स्थित प्राथमिक विद्यालय पर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की फरियाद सुनी। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, विधवा, वृद्धा एवं दिव्यांग पेंशन समेत शिक्षा, स्वास्थ्य पर मिल रही सुविधाओं के बारे में ग्रामीणों की जुबानी सुनी।
चौपाल के दौरान मौजूद तीन ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से वरासत न दर्ज होने की बात कही। जिस पर उन्होंने मौके पर मौजूद एसडीएम से तत्काल वरासत दर्ज कराने को कहा। डीएम ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी से जर्जर विद्यालयों की सूची मंगाकर ऐसे भवनो को तत्काल गिरवाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहाकि आवास, शौचालय, पेंशन, केसीसी वंचित लोगों को प्रत्येक हाल में योजना का लाभ प्रदान किए जाए। चौपाल में एक महिला ने एक व्यक्ति की ओर से नाली निर्माण मे अवरोध उत्पन्न करने की शिकायत की जिस पर एडीओ पंचायत व राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेज कर निस्तारण के निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अवनीश सिंह, सीएमओ डा. ओ पी तिवारी, पीडी ऋषिमुनि उपाध्याय, डीडीओ एएन मिश्र समेत अन्य मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सगाई के बाद लापता युवक का हत्या कर फेंका मिला शव

पड़री। थाना क्षेत्र के माधोपुर गांव के प्रद्युम्न की रविवार को सगाई के कुछ घंटों बाद ही हत्या हो गई। शव गांव के खेत में सोमवार की सुबह अरहर और गेहूं के खेत में मिला। खेत गए ग्रामीणों ने इसकी सूचना परिजनों और पुलिस को दी। पड़री और देहात कोतवाल पुलिस मौके पर पहुंची और छानबीन में जुट गई। एसपी डॉ. धर्मवीर सिंह ने सीओ सदर संजय सिंह, डाग स्क्वाड, फील्ड यूनिट के साथ मौके पर पहुंच कर छानबीन की।
क्षेत्र निवासी 22 वर्षीय प्रद्युम्न कुमार बिंद उर्फ विकास पुत्र बलिराम पांच वर्ष से उड़ीसा में रहकर कसरहट्टी का काम करता था। वह 12 जनवरी को उड़िसा से अपने गांव लौटा था। परिजनों ने बताया कि प्रद्युम्न रविवार की शाम को घर से शौच के लिए निकला था। रात में घर नहीं आया तो लगा कि वह अपने किसी मित्र के यहां गया होगा। रविवार की सुबह गांव निवासी लक्ष्मन अपने खेत की ओर गया तो देखा कि प्रद्युम्न का शव पड़ा है। प्रदुम्न का शव जहां पर पड़ा था। वहां पर अरहर की डाल टूटी थी। आस-पास की फसल नष्ट थी। इससे लग रहा है कि किसी के साथ उसकी हाथापाई हुई। उसके बाद उन लोगों ने उसकी गला दाबकर हत्या कर दिया। शरीर पर खरोंच आदि का निशान है। शव मिलने की सूचना पर पड़री और देहात कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची। सूचना पर एसपी डा. धर्मवीर सिंह मौके पर पहुंच कर छानबीन किया। परिजनों ने हत्या का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की। एसपी ने प्रद्युम्न के पिता बलिराम और मां मैना देवी से बात कर घटना के बारे में जानकारी लिया और आश्वासत किया कि घटना कली पड़ताल कराकर जल्द मामले का खुलासा किया जाएगा। पड़ताल के बाद पड़री पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इस मामले में पिता की तहरीर पर इंद्रेश के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ है।
... और पढ़ें

जेसीबी से खोदकर पहाड़ी पर दफना दिए गए आधा दर्जन गोवंश

मिर्जापुर जिले के लालगंज थानाक्षेत्र के धोबहा देवघटा के पशु बाड़े में पशुओं के मरने के वायरल हुए वीडियो पर प्रशासन चाहे जो कहे, पर इसके सबूत भी मौजूद हैं। यहां से आधा किलोमीटर दूर पहाड़ी पर जेसीबी से खोदाई कर कई गोवंश को गाड़ा गया है। कुछ को खुले में फेंक दिया गया है। मिट्टी की हालत देख दो तीन दिन पहले ही शवों को गाड़े जाने का आभास हो रहा है। ग्रामीणों में भी पशुओं के मरने को लेकर रोष है। रविवार को वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए जब मौके पर अमर उजाला की टीम पहुंची तो ग्रामीणों और पास ही स्थित शिक्षण संस्थान कर्मियों ने बताया कि शनिवार को छह से ज्यादा पशु मर गए। वहीं कुछ पहले के मरे पशुओं की सड़ांध से इलाके से गुजरना मुश्किल हो गया।

लोगों ने बताया कि मरे हुए मवेशियों को यहां से आधा किलोमीटर दूर पहाड़ी पर ट्रैक्टर से ले जाकर गाड़ दिया गया है। पहाड़ी पर जाकर देखने से पता चला कि एक जगह जेसीबी से खुदाई कर गोवंश को गाड़ा गया था। मिट्टी में से कुछ गोवंश के अंग साफ नजर आ रहे थे। वहीं आसपास कुछ गोवंश का मृत शरीर भी पड़ा मिला। इससे साफ है कि दो तीन दिन के अंदर ही गोवंश की मौत हुई है।

वीडियो बनाने वाले एक पार्टी के नेता ने भी दावा किया है कि उसने शनिवार को यह वीडियो बनाया था। गोवंश की निर्मम मौत और फिर मामले की लीपापोती करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के बजाए प्रशासन इसे दबाने में लगा है।

यह है पूरा मामला 
रविवार को एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें एक पशु बाड़े में कैद गोवंश तड़पते नजर आ रहे हैं। जिनको जीवित ही कौवे व कुत्ते नोच रहे हैं। बाड़े में पशुओं के कंकाल भी साफ दिखाई दे रहे हैं। इसके वायरल होते ही प्रशासनिक अधिकारियों में खलबली मच गई। इसको जिला प्रशासन ने फर्जी करार दे दिया। मौके पर अधिकारियों की टीम भेजी गई पर वहां कुछ नहीं मिला। वीडियो के एक से दो दिन पुराने होने और मृत पशुओं को रातों रात हटाने की चर्चाएं भी क्षेत्र में आम रहीं।
... और पढ़ें

वर्षों से यौन शोषण के बाद किया शादी से इंकार

मिर्जापुर। राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष अंजू चौधरी ने सोमवार को बाणसागर निरीक्षण गृह में महिला उत्पीड़न के मामले सुने और अधिकारियों को कार्रवाई का निर्देश दिया। जन सुनवाई में महिला उत्पीड़न के 10 मामले आए। इसमें चार का त्वरित निस्तारण किया गया।
एक मामले में एक महिला ने आरोप लगाया कि उसके तथाकथित प्रेमी ने 12 वर्षों तक शादी के नाम पर उसका यौन शोषण किया। अब उसकी नौकरी बेसिक शिक्षा विभाग में लग गई है तो वह शादी से इंकार कर रहा है। कार्रवाई की मांग की गई। इसी प्रकार एक अन्य मामले में देहात कोतवाली निवासी एक महिला ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने दुराचार के बाद उसको चाकू से हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया। इस बात की जब महिला ने पुलिस में शिकायत की तो पीड़िता का आरोप है कि पुलिस व डाक्टरों ने मामले को हल्का कर दिया। न्याय दिलाने की मांग की गई। जनसुनवाई में जिला प्रोबेशन अधिकारी गिरीश दुबे, सीओ सिटी, मनोज कुमार मिश्र, डा. मंजू, डा. रमेश, नगीना सिंह, पूजा, सीमा सिंह आदि थे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us