विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अनोखा विरोध: कलक्ट्रेट के बाहर 25 रुपये प्रति किलो बेचा प्याज, खरीदारों की उमड़ी भीड़

वरिष्ठ कांग्रेसजन संघर्ष समिति के लोगों ने कलक्ट्रेट के गेट पर महंगाई के विरोध प्याज की सेल लगाई।

10 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

मुरादाबाद

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद ने मंदिर में की महाआरती

मुरादाबाद। अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद ने शुक्रवार को छह दिसंबर के मौके पर हनुमान मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करके महाआरती की। मंदिर में दीप जलाने के बाद प्रसाद भी वितरित किया गया। वक्ताओं ने कहा कि सरकार को जल्द से जल्द अयोध्या में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का निर्माण शुरू करा देना चाहिए।
अंतर्राष्ट्रीय हिंदू परिषद के क्षेत्रीय मंत्री मनोज व्यास ने कहा कि आज ही के दिन अयोध्या में रामलला को काट के मंदिर में विराजमान किया गया था। उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्रभु राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए लाखों हिंदुओं ने बलिदान दिया है। सुप्रीम कोर्ट भी अपना फैसला सुना चुका है कि संबंधित भूमि पर राम मंदिर बने। अब सरकार को जल्द से जल्द संसद में कानून बनाकर भगवान श्रीराम के मंदिर का निर्माण शुरू करा देना चाहिए। राष्ट्रीय बजरंग दल के प्रांत अध्यक्ष रोहन सक्सेना ने कहा कि पुनर्विचार याचिका के जरिए राम मंदिर निर्माण को फिर से लटकाने की कोशिश हो रही है। सरकार को तुरंत कानून बनाकर मंदिर निर्माण शुरू करा देना चाहिए। कार्यक्रम में श्याम कृष्ण रस्तोगी, राकेश अत्री, अंशुल मित्तल, तरुण मल्होत्रा, गौरव सैनी, हिमांशु, अनंत, शकुंतला शर्मा, वंदना शर्मा, पंकज ठाकुर, अंकित, अमन, ललित आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

रिसेप्शन पार्टी ने नोटों से भरा बैग उड़ाया

मुरादाबाद। सिविल लाइन थानाक्षेत्र स्थित शहनाई मंडप में आयोजित एक रिसेप्शन पार्टी से ढाई लाख रुपये से भरा बैग चोरी हो गया। वारदात सीसीटीवी में कैद बताई जा रही है। इस मामले में शुक्रवार रात तक तहरीर न मिलने पर एफआईआर दर्ज नहीं की गई है।
पुलिस के मुताबिक, मझोला के लक्ष्मणपुरी में रहने वाले संजीव पाल बीएसएनएल में अवर अभियंता हैं। बरेली निवासी जूही से एक दिसंबर को उनकी शादी हुई है। तीन दिसंबर को सिविल लाइन स्थित शहनाई मंडप में रिसेप्शन का कार्यक्रम आयोजित था। संजीव के पिता और उनके एक रिश्तेदार न्यौते की रकम को बैग में रख रहे थे। इस बीच किसी ने न्यौते की रकम से भरा बैग चोरी कर लिया। बैग में ढाई लाख रुपये रखे थे। कुछ देर बाद इसका पता चला तो सीसीटीवी फुटेज चेक की गई। जिसमें दो युवक रात साढे़ दस बजे बैग चोरी करते हुए दिखे हैं। एसएचओ सिविल लाइन नवल मारवाह ने बताया कि चोरी की शिकायत मिली है लेकिन इस मामले में तहरीर न मिलने के कारण अभी रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है।
... और पढ़ें

कल बारह घंटे का रहेगा मेगा ब्लाक, दुश्वारियां झेलने को रहे तैयार

मुरादाबाद। रेल यात्रियों की दुश्वारियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। कोहरे की मार से रेल संचालन लड़खड़ाया हुआ है। अब रेलवे ने रविवार को मुरादाबाद सहारनपुर रेल मार्ग पर बारह घंटे का मेगा ब्लाक लिया है। इस दौरान रेल संचालन बाधित रहेगा। रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया है।
मंडल के मुरादाबाद सहारनपुर रेल मार्ग पर लक्सर और रायसी के बीच सोलह किलोमीटर पटरियों पर मरम्मत कार्य चलेगा। ओएचई ब्लाक रहेगा। सुबह सात बजकर बीस मिनट से शाम सात बजकर तीस मिनट तक ट्रैक पर कार्य चलेगा। ब्लाक के बाद जम्मूतवी कोलकाता एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी। चंदौसी ऋषिकेश पैसेंजर (अप व डाउन ) ट्रेन रद्द रहेगी। जम्मूवती गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन अंबाला, दिल्ली गाजियाबाद से होकर मुरादाबाद रेल मार्ग से गुजारी जाएगी। लखनऊ सहारनपुर पैसेंजर ट्रेन मुरादाबाद तक चलेगी। अमृतसर गोरखपुर एक्सप्रेस (22424) ट्रेन आधे घंटे देरी से चलेगी। इस दौरान मेल, एक्सप्रेस, स्पेशल और मालगाड़ियां अपने निर्धारित समय से देरी से चलाई जाएगीं। इस मार्ग पर पहले से भी देहरादून काठगोदाम (12091)एक्सप्रेस, हरिद्वार राम नगर एक्सप्रेस(15033) और देहरादून अलीगढ़ एक्सप्रेस(14114) पहले से रद्द हैं। ट्रैक पर मरम्मत कार्य चलने की वजह से रविवार को यात्रियों को खासी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।
... और पढ़ें

पहले पक्का मकान बनाऊंगा, तभी निकाह करूंगा अम्मी

कांठ /मुरादाबाद (अभिषेक सिंह)। दिल्ली में हुए हादसे में समीर के साथ उसके सपने ने भी दम तोड़ दिया। सपना था कि वह पहले पन्नी से ढके छप्पर की जगह मां के लिए पक्का मकान बनवाएगा। इसके बाद निकाह करेगा। जिसमें वह, उसकी मां और पत्नी साथ साथ रहते लेकिन ये सपना सच न हो सका। उसने यह वायदा भी किया था।
छजलैट के कुरी रवाना गांव में रहने वाले समीर के पिता मोहम्मद शमीम की चार साल पहले मौत हो गई थी। परिवार में उसकी मां खतीजा खातून तीन भाई और तीन बहनें हैं। सभी बहनों और भाईयों की शादी हो चुकी है। मां खदीना लगातार बीमार रहती हैं। उनके इलाज का पूरा खर्च भी समीर ही उठाता था। समीर अभी कुंवारा था। उसने अपनी कमाई की रकम से डेढ़ साल पहले बहन की शादी की। इसके बाद उसकी मां ने इच्छा जाहिर की थी कि समीर भी जल्द निकाह कर ले लेकिन समीर ने मां से वादा किया कि उसके हिस्से में आए पन्नी से बने छप्पर की जगह पहले वह मां के लिए पक्का मकान बनाएगा। इसके बाद वह निकाह करेगा। ये उसका सपनों का घर होता, जिसमें उसकी मां और पत्नी एक साथ रहते। इसके लिए वह दिल्ली जाकर कड़ी मेहनत करता था। ज्यादा काम करता था, जिससे की उसको ज्यादा पैसे मिले।कुछ दिन पहले ही फोन कर समीर ने अपनी मां से कहा था कि तीन- चार माह बाद वह दिल्ली से लौटेगा और मकान बनवाना शुरू कर देगा। लेकिन कुदरत को तो कुछ और ही मंजूर था। पति की मौत का गम झेल रही खतीजा खातनू की जिंदगी में एक बाद फिर से दुख ने दस्तक दी, दस्तक ऐसी कि जिसने उनके लाडले बेटे समीर को ही उनसे छीन लिया। दिल्ली की जिस फैक्टरी की कमाई से समीर को अपने सपनों का घर बनाना था, वहां लगी आग ने उसकी सांस छीन ली। फैक्टरी में हादसे की खबर मिलते ही रविवार को दिल्ली पहुंची खतीजा खातून को जब से बेटे की मौत की खबर मिली है। उनका रोकर बुरा हाल है। सोमवार को समीर के शव को परिवार के अन्य लोगों की मदद से वह दिल्ली से मुरादाबाद लेकर आईं तो उनके साथ परिवार और पूरा गांव रो पड़ा, सबकी आंखें नम हैं।
... और पढ़ें

दो भाइयों समेत पहुंचे तीन शव तो जार-जार रो पड़ा गांव

मुरादाबाद। सोमवार की शाम दो सगे भाइयों समेत तीन शव पहुंचे तो गांव रवाना चीत्कार कर उठा। दिल्ली में हुए अग्निकांड में मरने वाले 43 लोगों में से तीन इमरान, इकराम और समीर मुरादाबाद के छजलैट थानाक्षेत्र स्थित कुरी रवाना गांव के रहने वाले थे। इनमें से दो इमरान और इकराम सगे भाई थे। तीनों लोग मेहनतकश थे, वे अपने और अपने परिवार वालों के सपने पूरे करने के लिए दिल्ली जाकर नौकरी करते थे। लेकिन इस हादसे से उनके साथ परिवार के भी सपने टूट गए, अरमान बिखर गए।
तीनों के शव सोमवार की देर शाम को गांव पहुंचे। इस दौरान सैकड़ों लोगों की भीड़ वहां मौजूद थी। सबके चेहरे पर तीन लोगों की मौत का गम, फैक्टरी में लापरवाही को लेकर गुस्सा और गांव में मातम था। इसी गांव का शहजाद दिल्ली के अरबन अस्पताल में जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। गांव की गलियाें, छतों और घरों के दरवाजे पर खडे़ होकर लोग शवों को देखकर फूट फूटकर रोते दिखे। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में इससे पहले कभी ऐसा हादसा नहीं हुआ था। यह पहली दफा है, जिसमें एक साथ तीन लोगों की मौत हुई हो। रविवार को हादसे की सूचना मिलते ही गांव में कोहराम मच गया था। यहां पर घरों में चूल्हे नहीं जले। पीड़ित परिवार के घर आसपास के गांव के लोग भी सांत्वना देने के लिए पहुंचे। शवों को देखते ही परिवार के लोगों की चीख निकल गई। वह शवों से लिपटकर रोते रहे। तीनों के शवों को देर रात गांव में ही स्थित कब्रिस्तान में दफनाया गया। हालांकि इस दौरान स्थानीय पुलिस या प्रशासन का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी वहां पर मौजूद नहीं था।
... और पढ़ें

सीटीईटी: बिहार के छह सॉल्वर समेत दस गिरफ्तार, बरेली और मुरादाबाद में बड़े फर्जीवाड़े की थी तैयारी

एसटीएफ बरेली की टीम और मुरादाबाद एसओजी ने रविवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2019 में बिहार निवासी छह सॉल्वर सहित दस लोगों को मुरादाबाद के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से गिरफ्तार किया है। इनके पास से 61 हजार रुपये, कार, बाइक, दस मोबाइल, चार आधार कार्ड, छह पैन कार्ड, दो पहचान पत्र, आठ एटीएम, दो चेक बुक, दो आईडी और स्कूल की चार आईडी बरामद हुई हैं। हालांकि गिरोह का सरगना समेत छह आरोपी फरार हैं।

मुरादाबाद के एसपी यातायात सतीश चंद्र ने प्रेसवार्ता में बताया कि 2018 में कांशीराम नगर निवासी सब इंस्पेक्टर डालचंद के बेटे सचिन सहित एक सॉल्वर गिरोह को पुलिस ने यूपीटीईटी परीक्षा में पकड़ा था। सचिन जमानत पर है। एसटीएफ को सूचना मिली कि वह सीटीईटी परीक्षा में सॉल्वर गिरोह की मदद से फर्जीवाड़ा करने की तैयारी में है।

बरेली एसटीएफ के इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह, मुरादाबाद एसओजी में तैनात सब इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह की टीम इनके पीछे लग गई। मुरादाबाद में हिंदू कालेज के बाहर सचिन के साथी ठाकुरद्वारा निवासी नाजिम, दानिश और अमरोहा के हसनपुर में रहने वाले विपिन एवं राजकुमार को पकड़ा गया। पूछताछ में पता चला कि बिहार से छह सॉल्वर विक्की कुमार, सुशांत सहगल, मुकेश, चंदन आनंद, राजमणि और चंदन मुरादाबाद पहुंचे हैं।

हिंदू कालेज में राजकुमार के स्थान पर सुशांत, इंद्रपाल के स्थान पर विक्की कुमार, आरआरके स्कूल में अनुज के स्थान पर मुकेश, मैथोडिस्ट गर्ल्स इंटर कालेज में अशोक कुमार की जगह चंदन आनंद, पाकबड़ा के वेदराम इंटरकालेज में सुभाष के स्थान पर राजमणि, कटघर क्षेत्र के गुलाबबाड़ी स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में दिनेश के स्थान पर चंदन परीक्षा दे रहे हैं।

एसओजी और एसटीएफ ने इन सभी सॉल्वरों को परीक्षा देते गिरफ्तार कर लिया। सचिन सहित इंद्रपाल, राजकुमार, अनुज, अशोक कुमार, सुभाष व दिनेश की तलाश जारी है।

... और पढ़ें

मेगा ब्लॉक से थमे ट्रेनों के पहिये, यात्रियों ने झेली दुश्वारियां

मुरादाबाद रेल मंडल में सोमवार को रेल पटरियाें पर मरम्मत कार्य चला जिसकी वजह से जहां तहां ट्रेनें रुक गई। मरम्मत कार्य पूरा होने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया।

मंडल के राजा का सहसपुर और संभल हातिम सराय के बीच सोमवार सुबह दस बजकर दस मिनट से लेकर दोपहर एक बजकर दस मिनट तक ब्लाक किया गया था। लेकिन ये कार्य तीन बजकर बीस मिनट चला। इसके बंथरा और रोजा के बीच पौन तीन बजे से पौने चार बजे तक ब्लाक लिया गया था।

लेकिन ट्रैक पर कार्य चार बजे तक चला। इस दौरान दरभंगा और अमृतसर के बीच चलने वाली जन नायक एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी बीच में रुकी रही। जिन्हें बाद में रवाना किया गया।

इसके अलावा मंडल के मिलक और नगरिया सादात के बीच सोमवार दोपहर सवा बारह बजे ओएचई तार टूट गया था। जिसकी वजह से पावर सप्लाई बाधित होने से ट्रेनों का संचालन रुक गया था। ओएचई तार ठीक करने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया।
... और पढ़ें

मेगा ब्लाक में यात्रियों ने झेली दुश्वारियां

mega block
मुरादाबाद। कोहरे की वजह से लड़खड़ाया ट्रेनों का संचालन रविवार को मेगा ब्लॉक की भेंट चढ़ा। लक्सर पर ब्रिज नंबर 1255 के ब्लॉक को बदलने के लिए रविवार सुबह 8.20 बजे से 10.20 बजे तक ब्लॉक लिया गया। डाउन लाइन पर लिए गए ब्लॉक के दौरान ट्रेनों का संचालन प्रभावित नहीं हुआ। रेलवे अपने जर्जर हो चुके पुलों को मजबूती देने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।
मंडल के मुरादाबाद सहारनपुर रेल मार्ग पर लक्सर और रायसी के बीच सोलह किलोमीटर पटरियों पर मरम्मत कार्य किया गया। इस दौरान ओएचई लाइन भी ब्लाक रही। ट्रैक पर रविवार सुबह 7.20 से शाम 7.30 बजे तक ट्रैक पर कार्य किया गया। लक्सर पर पुल की मरम्मत कराने के साथ ही बुंदकी के पास ओएचई लाइन पर मरम्मत के कामों की वजह से सुबह 8.40 बजे से 2.40 बजे तक ब्लॉक लिया गया। ब्लॉक करीब 3.50 बजे खोला गया। इस दौरान 12369 कुंभ एक्सप्रेस को 65 मिनट और चार मालगाड़ियों को भी 50-50 मिनट तक ट्रैक पर ही खड़ा रखना पड़ा।
कुछ रद्द की, बाकी लेट चली
ब्लॉक की वजह से चंदौसी ऋषिकेश पैसेंजर (अप व डाउन ) ट्रेन रद्द रही। जम्मूवती गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन अंबाला, दिल्ली गाजियाबाद से होकर मुरादाबाद रेल मार्ग से गुजारी गई। लखनऊ सहारनपुर पैसेंजर ट्रेन मुरादाबाद तक चली। अमृतसर गोरखपुर एक्सप्रेस (22424) ट्रेन आधे घंटे देरी से चलेगी। इस दौरान मेल, एक्सप्रेस, स्पेशल और मालगाड़ियां अपने निर्धारित समय से देरी से चलाई जाएगी।
मुरादाबाद दस घंटे लेट आई सहारनपुर पैसेंजर
गरीबरथ 12204 एक घंटा, जननायक एक्सप्रेस 15211 दो घंटा, डबलडेकर 12583 एक घंटा, लखनऊ सहारनपुर पैसेंजर 54251 दस घंटा, मुरादाबाद नजीबाबाद पैसेंजर 54395 एक घंटा, मुरादाबाद दिल्ली पैसेंजर 54056 आधे घंटे समेत दर्जनों ट्रेनें मुरादाबाद स्टेशन पर लेट ही पहुंची।
... और पढ़ें

जाम के झाम में फंसा मुरादाबाद, व्यवस्थाएं फेल

मुरादाबाद। सीटीईटी परीक्षा रविवार को दो पालियों में 52 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई। जिसमें 52,879 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस दौरान यातायात पुलिस द्वारा की गई व्यवस्था पूरी तरह से फेल रही। दोनों पालियों की परीक्षा छूटने के बाद शहर में जगह जगह जाम लगा। जिसमें बसें, आटो, एंबुलेंस, पुलिस अफसरों की गाड़ियां और बाइक तक फंसी रहीं। जाम के कारण परीक्षार्थियों के साथ शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पुलिस का कहना है कि परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी अपने वाहनों से भी आए थे। करीब 15 हजार अतिरिक्त वाहन शहर में आने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न हुई।
रविवार को सुबह साढे़ नौ बजे से दोपहर बारह बजे और दोपहर दो बजे से साढे़ चार बजे तक दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा देने के लिए शहर में गैर जनपदों के परीक्षार्थी भी आए। शनिवार रात से ही शहर में परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया। सुबह परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में जाम की वजह से परीक्षार्थियाें को परेशानी हुई। इसके बाद दोपहर को जब परीक्षा छूटी तो शहर में जाम लगना शुरू हो गया। दोपहर साढे़ बारह बजे ही स्टेशन रोड, कांठ रोड, लोकोशेड पुल, पीलीकोठी चौराहा, फव्वारा तिराहा पर वाहनों की कतारें लग गई।
वाहनों में सवार लोग जाम की समस्या से जूझते नजर आए। बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने रेलवे स्टेशन, बस अड्डे जाने के लिए पैदल ही सफर किया। जाम खुलवाने के लिए यातायात पुलिसकर्मियों के साथ ही सिविल पुलिस को लगाया गया। करीब दो बजे जाम से छुटकारा मिला।
इसके बाद शाम साढे़ चार बजे दूसरी पाली की परीक्षा छूटी तो शहर में दोबारा जाम की स्थिति बन गई। कांठ रोड और स्टेशन रोड पर तीन-चार किलोमीटर दूर तक वाहनों की लाइन लग गई। बस, आटो, कार सवारों के साथ ही बाइक सवार लोगों को भी जाम की समस्या का सामना करना पड़ा।
रात नौ बजे तक वाहन चालकों को जाम से जूझते हुए देखा गया। एसपी यातायात सतीश चंद्र ने बताया कि परीक्षार्थियों के साथ ही उनके परिवार के सदस्य भी आए थे। करीब 80 हजार लोग 15 हजार अतिरिक्त वाहन शहर में थे, जिसकी वजह से जाम लगा। जाम लगने पर भारी वाहनों, आटो, ईरिक्शा को नई तहसील, हनुमान मूर्ति पर रोका गया था। जिसके बाद जाम से छुटकारा पाया जा सका।
... और पढ़ें

गन्ने के दाम न बढ़ने पर किसान संगठन आंदोलन की राह पर

मुरादाबाद। गन्ने के दाम न बढ़ने पर किसान संगठनों ने आंदोलन की राह पकड़ ली है। भारतीय किसान यूनियन के आंदोलन की शुरूआत ब्लाक व तहसील स्तर से करेगी और गन्ने की होली जलाएगी। भाकियू असली संभल में राष्ट्रीय कार्यकारिणी महापंचायत कर आगे के आंदोलन की रणनीति बनाएगी। गन्ना मूल्य न बढ़ने से संगठनों में आक्रोश है।
भारतीय किसान यूनियन असली के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी हरपाल सिंह ने बताया कि संगठन ने 11 दिसंबर को संभल के भगत सिंह पार्क में महापंचायत बुलाई है। राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सभी पदाधिकारी इसमें हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि गन्ना मूल्य की घोषणा में देरी कर सरकार ने चीनी मिलों को लाभ पहुंचाया है। प्रदेश के किसानों का चीनी मिलों पर सात हजार करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य बकाया हो गया है। सरकार ने केवल भाषण देने के काम किए हैं। किसानों को कर्जदार बना दिया है। अब किसान आंदोलन से पीछे नहीं हटेंगे।
वही भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष मनोज चौधरी व वरिष्ठ नेता चौधरी ऋषिपाल सिंह ने बताया कि सरकार ने चीनी मिलों के दबाव में गन्ना मूल्य में वृद्धि नहीं की है। इसके लिए भाकियू राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश पर बड़ा आंदोलन करेगी। 11 दिसंबर को ब्लाक व तहसील स्तर पर गन्ने की होली जलाई जाएगी। इसके बाद 21 दिसंबर को आंबेड़कर पार्क में जिला स्तर पर कृषि यंत्रों के साथ धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इसके बाद राष्ट्रीय संगठन के निर्देश पर आगे का आंदोलन किया जाएगा।
... और पढ़ें

ढाई लाख में ठेका, एडवांस लेते थे 50 हजार

मुरादाबाद। एक परीक्षार्थी को सीटीईटी की परीक्षा में पास कराने के लिए ढाई लाख का पैकेज तय किया गया था। इनमें से 50 हजार रुपये एडवांस लेकर सौदा पक्का किया जाता था और परीक्षार्थी को पास कराने का ठेका लिया जाता था। दो लाख की रकम परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षार्थी को देना होता है। इसका खुलासा सॉल्वर गिरोह सहित दस आरोपियों के पकडे़ जाने के बाद बरेली एसटीएफ के इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह ने किया।
उन्होंने बताया कि सॉल्वर गिरोह के सदस्यों ने सीटीईटी की परीक्षा के लिए जब फार्म निकला उस वक्त ही परीक्षार्थियों से संपर्क साध लिया। मुख्य आरोपी सचिन के दोस्त नाजिम, दानिश और विपिन का काम ऐसे परीक्षार्थियों की तलाश करना होता है। जिनका काम परीक्षा में फेल होने का डर जिन परीक्षार्थियों को लगता है, उनसे संपर्क करना था। इनकी मदद से ही अलग अलग जगहों के छह परीक्षार्थियों राजकुमार, इंद्रपाल, अनुज, अशोक कुमार, सुभाष व दिनेश का संपर्क सचिन से हुआ।
सचिन परीक्षार्थियों से कहता था कि वह सॉल्वर गिरोह के सदस्य को परीक्षार्थी की जगह परीक्षा देने के लिए भेजेगा। सौदा पक्का होनेे के बाद सॉल्वर गिरोह से संपर्क किया जाता है। इंस्पेक्टर ने बताया कि सचिन कानपुर के एक कोचिंग सेंटर से जुड़ा है। जहां पर बिहार तथा अन्य राज्यों के लड़के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने आते हैं। सचिन ने साथियों के साथ मिलकर वहां से बिहार के छह सॉल्वर मुरादाबाद बुलाए। परीक्षा देने आए सॉल्वर गिरोह के सदस्योें को 50 हजार रुपये से एक लाख रुपये देने की बात कही गई थी। उनको ये भी बताया गया था कि जिन संस्थानों में वह परीक्षार्थी के स्थान पर परीक्षा देने के लिए जा रहे हैं, वह उनके जानकारों का है। वहां के स्टाफ से लेकर पुलिस तक को सचिन द्वारा मैनेज किए जाने की बात कही गई थी।
आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ परीक्षार्थी भी निकले नकली
एसओजी के सब इंस्पेक्टर अजय पाल ने बताया कि सचिन और उसके साथी नाजिम, दानिश, विपिन फार्म भरने के दौरान ही परीक्षार्थियों से संपर्क करते हैं। उस समय परीक्षार्थियों के धुंधले फोटो फार्म पर लगवाए जाते हैं। परीक्षार्थियों के आधार कार्ड पर अपनी फोटो लगाकर फर्जी आधार कार्ड तैयार, इसी तरह से फर्जी पैन कार्ड तैयार करते थे। परीक्षार्थी के नाम से बनाए गए फर्जी आधार कार्ड, फर्जी पैन कार्ड लेकर सॉल्वर गिरोह के सदस्य परीक्षार्थी बनकर परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्र में बैठे थे। जिनको एसटीएफ और कटघर, कोतवाली, सिविल लाइन, पाकबड़ा पुलिस द्वारा पकड़ा गया। आरोपियों के खिलाफ अलग अलग थानों में रिपोर्ट दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।
पुलिस को चकमा देकर भागा सचिन
सचिन 2008 में भले ही पुलिस के हाथ लग गया हो लेकिन इस बार वह पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा। एसटीएफ, एसओजी और कोतवाली पुलिस को चकमा देकर वह भाग निकला। पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि रात को वह लोग कोतवाली क्षेत्र स्थित एक होटल में दो अलग अलग कमरों में रुके थे। उस वक्त सचिन और वांछित अन्य पांच आरोपी भी वहां पर थे।
... और पढ़ें

बिहार से करियर बनाने आए थे कानपुर, बन गए सॉल्वर

मुरादाबाद। दूसरे परीक्षार्थी की जगह जाकर परीक्षा देते हुए पकडे़ गए बिहार के छह सॉल्वर ने पुलिस हिरासत में बताया कि वह करियर बनाने के लिए कानपुर आए थे। वहां पर वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे। इस दौरान कुछ गलत लोगों की संगत में आकर महंगे शौक करने लगे, जिसको पूरा करने के लिए रुपये कमाने वह वह सॉल्वर बनकर मुरादाबाद आए।
पकडे़ गए आरोपियों में बिहार के पटना का विक्की कुमार, बिहार के नालंदा का सुशांत सहगल, चंदर आनंद, बिहार के पटना का मुकेश, चंदन और बिहार के सिकपुर का राजमणि है। यह सभी आरोपी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।
कानपुर में एसएससी से लेकर अन्य प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी कर रहे थे, वहां पर कोचिंग पढ़ते थे लेकिन सचिन ने जब उनको रुपयों का लालच दिया तो वह सॉल्वर गिरोह का सदस्य बनने के लिए तैयार हो गए। पुलिस इन आरोपियों की कुंडली खंगाल रही है। एसआई अजयपाल ने बताया कि 2018 में पकडे़ गए सचिन की तलाश में दबिश दी जा रही है। जल्द ही उसे पकड़ा जाएगा।
... और पढ़ें

यूपी: सीटीईटी परीक्षा में नकल करते पकड़े गए 12 छात्र, पूछताछ जारी

मुरादाबाद में रविवार को होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सी टीईटी) में परीक्षा केंद्रों पर नकल करते हुए 12 लोगों को पकड़ा गया है। ये कार्रवाई एसटीएफ और पुलिस द्वारा की गयी है। 
पुलिस के मुताबिक सिविल लाइन में 2 परीक्षा केंद्र से नकलची पकड़े गए हैं। 

कोतवाली थानाक्षेत्र में एक परीक्षा केंद्र से 6 नकलची पकड़े गए हैं। इनके अलावा कटघर परीक्षा केंद्र से 4 लोग नकल करते पकड़े गए। इनके बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है। जल्द ही पूरे मामले का खुलासा किया जाएगा। 

परीक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए दो दिन पहले से ही केंद्रों पर एसटीएफ और पुलिस टीम मुस्तैद रही है। बता दें कि शहर में 43 परीक्षा केंद्रों पर ये परीक्षा आयोजित की गई थी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election