विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus in UP Live Updates: निजामुद्दीन मरकज में शामिल तीन लोग लखनऊ में मिले, अन्य की हो रही तलाश

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों से अच्छी और कहीं से बुरी खबरें आ रही हैं। मंगलवार सुबह बरेली में पांच नए मरीज मिले हैं जिनके बाद सूबे में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 102 हो गई है।

31 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

मुरादाबाद

मंगलवार, 31 मार्च 2020

रामपुर में मजदूरों से भरा ट्रक पलटा, एक की मौत, कई घायल

उत्तर प्रदेश के रामपुर में मजदूरों से भरा ट्रक पलट गया। हादसे में एक मजदूर की मौत हो गई है। जबकि 10 मजदूर घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 
आपको बता दें कि पटवाई थाना इलाके में मथुरापुर के पास मजदूरों से भरा ट्रक पलट गया। हादसे में 10 मज़दूर घायल हो गए हैं। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिनमें से एक की मौत हो गई। 

ये सभी मज़दूर अहमदाबाद से शुक्रवार को ट्रक में सवार होकर रामपुर आ रहे थे। ट्रक में 55 मज़दूर थे। मृतक की शिनाख्त यासीन पुत्र ज़की खान निवासी तुमड़िया शहज़दनागर जिला रामपुर के रूप में हुई है। घायलों में सलमान, इमरान, सलमान,माहिर, मुज़्ज़मिल, अज़ीम, तनवीर, नक्शे अली शामिल हैं। ये सभी रामपुर के हैं। जबकि एक घायल नादिर उत्तराखंड के बाजपुर निवासी है।

 
... और पढ़ें

मुरादाबाद: लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर कांग्रेस नेता गिरफ्तार, शराब पीकर हंगामा करने का आरोप

लॉकडाउन के नियमों को तोड़कर भीड़ इकट्ठा करने के आरोप में शनिवार देर रात अमरोहा लोकसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे सचिन चौधरी और उनके साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने उनपर शराब पीकर हंगामा करने का भी आरोप लगाया है। 

हालांकि चिकित्सीय परीक्षण में शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई है। इस पर पुलिस ने उन पर सरकारी कार्य में बाधा डालने और लॉकडाउन का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया और बाद में उन्हें थाने से जमानत पर छोड़ दिया गया।

मालूम हो कि दिल्ली और हरियाणा से आ रही मजदूरों की भारी भीड़ हाइवे से होकर पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार जा रही है। सचिन चौधरी के मुताबिक शनिवार देर रात हाइवे पर जीरो प्वाइंट के पास भारी भीड़ जमा थी। वह शुभम अग्रवाल और प्रदीप सिंह के साथ रात करीब सवा बारह बजे हाइवे पर पहुंच गए और जीरो प्वाइंट के पास मजदूरों की मदद करने लगे। 

वहां भारी भीड़ जमा हो गई थी, जिसे देख कर पुलिस भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने जब भीड़ खत्म करने को कहा तो हंगामा शुरू हो गया। पुलिस ने आरोप लगाया की कांग्रेसी नेता ने शराब के नशे में पुलिस से अभद्रता करनी शुरू कर दी। 

हंगामे की सूचना पाकर एसएसपी सहित तमाम अधिकारी मौके पर पहुंच गए और सचिन चौधरी, उसके साथी शुभम अग्रवाल, प्रदीप सिंह को लाकॅडाउन का उल्लंघन करने और सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने उन्हें थाने से जमानत पर रिहा कर दिया है। सीओ हाइवे राम सागर सिंह ने बताया कि चिकित्सीय परीक्षण में शराब पीने की पुष्टि नहीं हुई।
... और पढ़ें

यूपी: इच्छाशक्ति से कोरोना को हराया, युवती मरीज को देख डॉक्टर भी हैरान

जीने का हौसला और दृढ इच्छाशक्ति से जानलेवा बीमारी को मात दी जा सकती है। मुरादाबाद जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित युवती ने इसे साबित कर दिखाया है। कोरोना जैसी महामारी के संक्रमण से दुनिया भर के लोग जहां दहशत में हैं, वहीं मुरादाबाद की युवती ने अपने विल पावर से कोरोना को हरा दिया है।

शनिवार को युवती की दूसरी जांच हुई और आज तीसरे सैंपल की जांच होगी। रिपोर्ट निगेटिव आते ही युवती को डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। मूंढापांडे की 19 साल की युवती को 19 मार्च को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। जांच के बाद युवती का सैंपल कोरोना पाजिटिव आया था। 

बताया गया कि वह फ्रांस में पढ़ाई करती है। वह 15 मार्च को फ्रांस से भारत लौटी थी। 17 मार्च को मूंढापांडे पहुंचते ही उसे बुखार और खांसी की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती किया गया था। मुरादाबाद का यह अभी तक पहला पाजिटिव केस है।

युवती का इलाज करने वाले डॉ. प्रवीण शाह बताते हैं कि उसके स्वास्थ्य में सुधार दवाओं से अधिक उसकी जीने की दृढ़ इच्छाशक्ति से हुआ है। युवती बेहद समझदार है। भर्ती होने के तीसरे दिन से उसकी खांसी और बुखार में आराम हो गया। उसके बाद से पूरी तरह स्वस्थ है। 

डॉ. प्रवीण बताते हैं, युवती वार्ड में अकेली है। अपना वक्त इंटरनेट और किताबें पढ़ने में बीताती है। खुद को व्यस्त रखती है। कोरोना महामारी को लेकर दुनियाभर की घटनाओं पर अपडेट रहती है। चिकित्सक या स्टाफ कर्मी जब भी राउंड में जाते हैं हमेशा खुश नजर आती है। 
... और पढ़ें

संभल: अस्पताल बंद कर चले गए डॉक्टर, रात भर बाहर पड़ा रहा महिला का शव

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। बहजोई स्थित एक नजी अस्पताल में डिलीवरी के दौरान महिला की मौत हो गई, जिसके बाद अचानक डॉक्टर व स्टाफ अस्पताल छोड़ कर चले गए। महिला का शव रात भर अस्पताल के बाहर पड़ा रहा। 

संभल की 26 वर्षीय महिला कविता को परिजनों ने गुन्नौर थाना क्षेत्र के गोठना गांव के एक अस्पताल में भर्ती कराया था। रात 11 बजे महिला को प्रसव हुआ और उसने एक बेटी को जन्म दिया। 

थोड़ी देर बाद महिला की हालत बिगड़ने लगी। इसपर अस्पताल के स्टाफ की मदद से महिला को संभल भेजा गया। रास्ते में ही महिला ने दम तोड़ दिया। रात तक महिला के परिवार वाले भी संभल पहुंच गए, लेकिन तबतक डॉक्टर अस्पताल बंद कर के चले गए। 

ऐसे में पूरी रात महिला का शव अस्पताल के बाहर ही पड़ा रहा। आसपास भीड़ जमा हो गई लेकिन परिजनों को किसी तरह की मदद नहीं मिल पाई। 
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

ठेले पर सवार होकर हरियाणा से अयोध्या को चल दिए चार मजदूर

मुरादाबाद। अमेठी व अयोध्या क्षेत्र से रोजी-रोटी की तलाश में हरियाणा मजदूरी करने पहुंचे चार युवा दिहाड़ी मजदूरों के हौसले व हिम्मत की दाद देनी पड़ेगी। इन मजदूरों को जब कोई साधन नहीं मिला तो वह जिस रिक्शा ठेले को चलाकर वह जीविका चलाते थे, उसी में से एक पर सवार होकर चारों घर के लिए चल दिए। साढ़े तीन सौ किमी से अधिक की दूरी तय कर वह सोमवार दोपहर मुरादाबाद पहुंचे। आगे की करीब 500 किमी की यात्रा तय कर वह दो दिन बाद अपने घर पहुंच सकेंगे।
बाराबंकी जिले के कांदूपुर निवासी अमित लाल, अमेठी जिले के रजमपुर तितोई निवासी रामसूरत, इसी जिले के पूरे दयाल ग्राम निवासी धर्मेंद्र और अयोध्या के ग्राम बरुहारी निवासी मदनलाल के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। लिहाजा चारों हरियाणा में ठेला चला कर गुजर बसर करते हैं। जनता कर्फ्यू और फिर लॉकडाउन के चलते फैक्टरियां बंद होने से इनका भी काम बंद हो गया। चारों ने बताया कि दो-चार दिन तो किसी तरह समय काट लिया। फिर अपनों की याद सताने लगी। चिंता होने लगी कि बच्चे व परिवार के अन्य सदस्य किस हाल में होंगे। लिहाजा चारों ने अपना सामान पैक किया। तीन ठेले जहां किराये के मकान में रहते थे वहीं मकान मालिक को बता खड़ी कर दी और अमित लाल के ठेले पर सवार हो सभी 28 मार्च की शाम घर के लिए चल दिए। चारों ने बारी-बारी 15-20 किमी तक ठेले खींचे। सोमवार अपरान्ह दो बजे स्टेशन रोड पर पहुंच गए। चारोें बुरी तरह थके, हारे दिखाई दे रहे थे। इन मजदूरों ने बताया कि रास्ते में कहीं पुलिस वालों ने खिलाया तो कहीं गुरुद्वारे में रुक कर उन लोगों ने खाना खाया। नींद आती तो एक-एक कर ठेले पर ही सो लिए। करीब साढ़े तीन सौ किमी दूरी वह तय कर चुके हैं, करीब 500 किमी दूरी और तय कर बुधवार रात तक कहीं वह घर पहुंच सकेंगे। इन मजदूरों ने बताया कि शारीरिक रूप से वह भले ही थक चुके हैं, लेकिन अपनों के पास जल्द पहुंचने की चिंता उन्हें आराम करने नहीं दे रही। सो चलते ही जा रहे हैं।
... और पढ़ें

गोपालगंजए कुशीनगरए अमरोहा व बिजनौर के लिए ध्यानार्थ

मुरादाबाद। पाकबड़ा थानाक्षेत्र में दिल्ली हाईवे पर सीएनजी पंप के पास बिहार और कुशीनगर के श्रमिकों से ठगी करने वाले आरोपी कार चालकों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने इनकी निशानदेही पर श्रमिकों के आठ हजार रुपये, मोबाइल व बैग बरामद किए हैं। पुलिस ने दोपहर बाद आरोपियों का चालान कर दिया। पकड़े गए दोनों आरोपी अमरोहा जनपद के गजरौला थानाक्षेत्र के निवासी हैं।
बिहार के गोपालगंज जनपद के तजरिया सुजान गांव निवासी दिनेश यादव, हरिचंद्र यादव, कृष्ण यादव, नागेंद्र और मुन्ना और उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के गांव वाघा चुनार निवासी राजू यादव, मुकेश, संदेश, पप्पू व दशरथ बिजनौर स्थित सुपर प्लाईवुड फैक्टरी में नौकरी करते हैं। घर लौटते समय दो कार चालक इन्हें चूना लगाकर फरार हो गए। कार चालक एडवांस में दिए गए आठ हजार रुपये तथा इनका सारा सामान भी ले गए और इन्हें बीच रास्ते में ही छोड़ गए। इस मामले में पुलिस ने सोमवार को आरोपी कार चालक हिमांशु उर्फ हितेश कुमार निवासी मोहल्ला शिवपुरी थाना गजरौला जनपद अमरोहा और मोहित पुत्र इंद्र पाल सिंह निवासी नगला माफी थाना गजरौला जिला अमरोहा को गिरफ्तार कर लिया है। सीसीटीवी फुटेज ने इन सभी को ट्रेस कर लिया था। इनके कब्जे से श्रमिकों के आठ हजार रुपये, मोबाइल और बैग भी बरामद कर लिया है। आरोपियों ने पूछताछ में कबूला है कि उन्होंने पहले ही षड़्यंत्र बना लिया था कि सीएनजी भरवाने के बहाने सभी लोगों को कार से उतार देंगे। अगर किसी यात्री ने उतरने में आनाकानी की तो उसे बताएंगे कि सीएनजी भरवाते समय कार में आग लगने का डर रहता है। योजना के मुताबिक सभी लोग कारों से उतर गए थे। सीओ ने बताया कि आरोपियों को सोमवार दोपहर बाद अदालत में पेश किया। जहां से दोनों को जेल भेज दिया है।
... और पढ़ें

मंत्री के रिश्तेदारों ने आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने से किया इनकार, नहीं दिए सैंपल

मुरादाबाद। कोरोना पाजिटिव युवती के संपर्क में रहे प्रदेश के एक मंत्री के दो रिश्तेदारों ने सोमवार को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने से इंकार कर दिया। दोनों रिश्तेदारों को सैंपल लेने अस्पताल लाया गया था। अस्पताल प्रशासन ने रिश्तेदारों को काफी समझाया गया लेकिन उन्होंने इस तरह की हनक दिखाई कि उनके सैंपल नहीं हो सके। वहीं, पाजिटिव युवती की सोमवार को पहली सैंपल रिपोर्ट आ गई। रिपोर्ट में संशय होने के कारण मंगलवार को उसी सैंपल को दोबारा जांच में लगाया जाएगा। युवती का दूसरा सैंपल भी सोमवार को जांच के लिए भेज दिया है।
मूंढापांडे क्षेत्र की कोरोना पाजिटिव युवती प्रदेश के मंत्री की रिश्तेदार है। 19 साल की युवती फ्रांस में पढ़ाई करती है। फ्रांस से लौटने के बाद बुखार और खांसी होने पर उसे 19 मार्च को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। जांच रिपोर्ट में युवती कोरोना पाजिटिव आई। मुरादाबाद का पहला पाजिटिव केस होने से स्वास्थ्य विभाग ने युवती के संपर्क में आए मंत्री के परिवार के पांच सदस्य और घर में काम करने वाले दो लोगों की स्क्रीनिंग कर होम क्वारंटीन कर दिया। पड़ोस की एक युवती का सैंपल लिया गया, जो कि निगेटिव आया।
सोमवार को युवती की पहली सैंपल रिपोर्ट आने के साथ दूसरा सैंपल लिया गया। सैंपल के लिए मंत्री के दो रिश्तेदारों को भी एंबुलेंस से अस्पताल लाया गया लेकिन इन दोनों नेे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती होने से इंकार कर दिया। जिसके बाद दोनों रिश्तेदारों के सैंपल नहीं हो सके। अस्पताल सूत्रों ने बताया जा रहा कि रिश्तेदारों ने खुद को वीआईपी होने का हवाला दिया। स्वास्थ्य कर्मियों ने दोनों को काफी समझाया और दूसरे लोगों के लिए भी खतरा बताया। लेकिन दोनों राजी नहीं हुए।
एपीडेमोलोजिस्ट अजीजुर्रहमान ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइड लाइन के अनुसार पाजिटिव केस वाले मरीज के लगातार दो सैंपल और उसके संपर्क में आए लोगों के सैंपल करने का प्रावधान है। युवती के दोनों सैंपल की रिपोर्ट मंगलवार को आ जाएगी। इसमें सैंपल लेने के बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने का नियम है। मंत्री के रिश्तेदार पूरी तरह स्वस्थ हैं। प्रोटोकॉल के अनुसार ही रिश्तेदारों का सैंपल के लिए बुलाया गया। उधर स्वास्थ्य विभाग ने इस बाबत जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेज दी है।
- कोरोना पाजिटिव युवती का सोमवार को दूसरा सैंपल लिया गया। पहले सैंपल रिपोर्ट में संशय है। मंगलवार को दोनों रिपोर्ट आ जाएंगी। डब्ल्यूएचओ के प्रोटोकॉल में युवती के संपर्क में आए दो लोगों को सैंपल के लिए बुलाया गया। अस्पताल में भर्ती होने से इंकार करने पर उनका सैंपल नहीं हुआ। इसी रिपोर्ट भी भेज दी गई है। - अजीजुर्रहमान, एपीडेमोलोजिस्ट
... और पढ़ें

मुरादाबाद के क्रिकेटर शुभम ने दिए 50 लाख

मुरादाबाद। वर्ल्ड कप टीम के लिए चुने गए शहर के युवा क्रिकेटर शिवम शर्मा ने न्यूजीलैंड में काउंटी क्रिकेट खेलने से मिले 50 लाख रुपये कोरोना से जंग के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में दान कर दिए हैं। देश के लिए अंडर 19 खेल चुके शिवम किंग्स इलेवन की ओर से आईपीएल में भी खेल चुके हैं। दिल्ली पुलिस ने स्पोर्ट्स कोटे में शिवम को एसीपी रैंक पर नियुक्ति दी है। डीडीसीए की ओर से खेल चुके शिवम इस समय दिल्ली पुलिस की ओर से काउंटी खेल रहे हैं। बेटे ने रकम दान देने की अनुमति पिता से मांगी तो उनकी आंखों में खुशी की आंसू छलक आए।
शिवम के पिता कैप्टन राजेश वशिष्ठ वायुसेना से सेवानिवृत्त हैं। पत्नी, बड़े बेटे और बेटी के साथ वह शहर की कांशीराम नगर कालोनी में रहते हैं। कैप्टन राजेश ने बताया कि सोमवार को उनके बेटे ने न्यूजीलैंड से व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा। जिसमें लिखा था, ‘पापा आपके आशीर्वाद से मुझे न्यूजीलैंड से जो 50 लाख रुपये मिले थे, इसे मैं प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष में देना चाहता हूं, ताकि इससे आपदा खाद्यान की आपूर्ति हो सके, इसके लिए आपकी आज्ञा लेनी थी, उम्मीद है आपको बुरा नहीं लगेगा’। शिवम का मैसेज देखते ही उनके पिता कैप्टन राजेश वशिष्ठ की आंखों से आंसू छलक आए। कैप्टन वशिष्ठ ने बताया कि बेटे के अंदर देशप्रेम और लोगों की सहायता की इस भावना ने उन्हें गौरवान्वित किया है। बेटे के बारे में बताते हुए वह खुशी से फफक पड़े।
... और पढ़ें

सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों को सुझाव दे रहीं शिक्षिकाएं

सोशल मीडिया पर विद्यार्थियों को सुझाव दे रहीं शिक्षिकाएं क्रासर किसी ने कोरोना वायरस से बचाव के तरीके बताए तो किसी ने चित्र और संगीत के जरिये बयां किए देश के हालात अमर उजाला ब्यूरो मुरादाबाद। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की रोकथाम के लिए देश में 21 दिन का लॉक डाउन है। इस लॉक डाउन के बीच सामने आईं भीड़ की तस्वीरें और भी डरावनी हैं। पुलिस प्रशासन हर संभव कोशिश कर रहा है कि लोग अपने घरों में ही रहें। कहीं निवेदन तो कहीं सख्ती से लॉक डाउन का पाठ पढ़ाया जा रहा है। अब मुरादाबाद की शिक्षिकाओं ने सोशल मीडिया के जरिये छात्र छात्राओं को घर में रहने और स्टडी करने का सुझाव दिया है। किसी शिक्षिका ने कोरोना वायरस के बचाव के तौर तरीके समझाएं तो किसी ने चित्र और संगीत के जरिये देश के हालात को बयां किया। सिविल लाइंस के रामगंगा विहार टीडीआई सिटी कालोनी निवासी सुस्मिता श्रीवास्तव राजकीय उच्चतम माध्यमिक विद्यालय खदाना की प्रधानाचार्य हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर छात्र छात्राओं को सुझाव दिए हैं कि वह घर में रहें और स्टडी करें। वह किसी सवाल में उझले तो सीधे फोन पर सहायता ले सकते हैं। खुद और अपने परिवार के लोगों को समझाएं कि लॉक डाउन में बाहर नहीं जाना है। मझोला के बुद्धि विहार निवासी अलका राज राजकीय हाईस्कूल वीरपुर वरियार की प्रधानाचार्य हैं। उन्होंने छात्र छात्राओं के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने बताया कि चौदह अप्रैल तक लॉक डाउन रहेगा। इस दौरान अपने घरों में रहें और पठन पाठन में कोई दिक्कत आए तो कॉल व व्हाट्सएप के जरिये सुझाव लें। रचानत्मक कार्य के साथ साथ अपनी दिन चर्या में व्यायाम भी करें। मानसरोवर कालोनी निवासी नीरज सागर मंढापांडे ब्लाक के दौलारी गांव स्थित स्कूल में शिक्षिका हैं। नीरज सागर ने चित्र और संगीत के जरिये देश में आज के हालात को बयां किया। उन्होंने चित्र में एक पिंजरा बनाया है। जिसके अंदर परिवार और बाहर पंक्षी दिखाकर एक गीत के जरिये कोरोना वायरस की वजह से देश में उत्पंन हुए हालात को बयां किया है। साथ ही उन्होंने लॉक डाउन में सभी छात्र छात्राओं और अभिभावकों से घर में ही रहने को कहा है। ... और पढ़ें

कोरोना वायरस: कम्युनिटी ट्रांसमिशन से लड़ने के लिए तैयारियां शुरू, मुरादाबाद में बनाए गए दो कोविड-19 अस्पताल

पीतल नगरी मुरादाबाद में कोरोना आशंकित लोगों के अस्पताल पहुंचने की संख्या भले ही कम हो गई है, लेकिन प्रशासनिक स्तर से हर परिस्थितियों से निपटने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका के मद्देनजर प्रशासन ने केंद्रीय पुलिस अस्पताल और महिला अस्पताल के 100 बेड मैटरनिटी सेंटर को कोविड-19 अस्पताल के रूप में अधिग्रहीत कर लिया है। 

दोनों ही अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जाएगा। गंभीर मरीजों को निजी अस्पतालों के वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया जाएगा। मुरादाबाद में अभी तक 25 आशंकित लोगों की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं। इनमें मात्र एक युवती की पाजिटिव रिपोर्ट है। 

मुरादाबाद में कोरोना के संक्रमण पर पूरी तरह नियंत्रण है। देश व प्रदेश से लोगों का आवागमन अभी जारी है। इससे प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ सकती है। शासन स्तर पर कोरोना की रोकथाम के लिए व्यापक तैयारियां चल रही हैं। मुरादाबाद में जिला अस्पताल, पुलिस अस्पताल, महिला अस्पताल और टीएमयू में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। 10 निजी अस्पतालों के वेंटिलेटर को रेडी टू यूज रखने के निर्देश दिए गए है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन होने पर महामारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके चलते ही 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। मुरादाबाद जिला प्रशासन ने केंद्रीय पुलिस अस्पताल और महिला अस्पताल के 100 बेड मैटरनिटी अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल के रूप में स्थापित कर दिया है। 
... और पढ़ें

मुरादाबाद: घर पहुंचने की आस में की थीं कार, चालक पैसा-सामान लेकर फरार

कोरोना की दहशत में एक तरफ लोग जहां घरों को लौट रहे लोगों की मदद कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी हैं जो इन्हीं को चूना लगा रहे हैं। लॉकडाउन में फैक्टरी बंद होने के बाद घर लौट रहे बिहार और पूर्वांचल के लोगों को दो कार चालकों ने ठग लिया।

उन्हें घर तक छोड़ने का झांसा देकर कार सवार सीएनजी पंप से भाग निकले और पीड़ितों को यहीं छोड़ गए। ये दोनों कारें 14 हजार रुपये में बुक की गई थीं। पाकबड़ा थाने में आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है।

सीओ हाईवे राम सागर ने बताया गया कि बिहार के गोपालगंज जनपद के तजरिया सुजान गांव निवासी दिनेश यादव, हरिचंद्र यादव, कृष्ण यादव, नागेंद्र और मुन्ना और उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद के गांव वाघा चुनार निवासी राजू यादव, मुकेश, संदेश, पप्पू व दशरथ बिजनौर स्थित स़ुपर प्लाईवुड फैक्टरी में नौकरी करते हैं।

पीड़ित लोगों ने पुलिस को बताया कि फैक्टरी बंद होने के बाद सभी लोग अपने घर लौट रहे थे। वे बिजनौर से पैदल की गजरौला तक पहुंच गए। रविवार सुबह उन्होंने गजरौला से गोपालगंज और कुशीनगर के लिए चौदह हजार रुपये में दो कारें बुक की थीं। एडवांस में आठ हजार रुपये कार चालकों को दिए और बाकी रकम घर पहुंचने पर देने की बात तय हुई थी।
... और पढ़ें

युवक ने रात में फोन कर पुलिस से मंगवाए समोसे, डीएम ने पकड़कर नाली साफ करवाई

लॉकडाउन के कारण लोगों को किसी तरह की दिक्कत न हो और उन्हें जरूरत के सामान घर में ही उपलब्ध हों इसके लिए पुलिस प्रशासन लगातार कोशिश कर रहा है। लोगों से अपील की जा रही है कि वो घरों में ही रहें और प्रशासन द्वारा जारी किए गए नंबरों पर कॉल कर आवश्यक सामान मंगवाएं।

ऐसे में इस व्यवस्था का दुरुपयोग करने वालों की भी कमी नहीं है। उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में डोरस्टेप डिलीवरी की इस व्यवस्था की आड़ में पुलिस के साथ मजाक करना एक युवक को भारी पड़ गया। रामपुर के रहने वाले एक युवक ने रविवार रात हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर पुलिस को उसके घर चार समोसे पहुंचाने को कहा। 

पुलिस ने युवक की बदमाशी समझते हुए उसे एक बार मना किया, लेकिन चेतावनी देने के बाद भी वह नहीं माना तो पुलिस को मजबूरन उसके घर तक समोसे पहुंचाने पड़े। पुलिस ने उसे समोसा तो दिया, लेकिन साथ ही सरकारी सुविधा का दुरुपयोग करने के कारण उसे सजा भी दी गई।
 


रामपुर से डीएम ने रविवार रात ट्वीट कर के बताया कि युवक चार समोसे भिजवाने की जिद पर अड़ा हुआ था। उसे चेतावनी दी गई, लेकिन इसके बावजूद नहीं मानने पर पुलिस को समोसा भिजवाना पड़ा। ऐसा करके उसने कंट्रोल रूम को परेशान करने का काम किया।

इसकी सजा में उससे सामाजिक कार्य के तहत नाली सफाई करवाई गई। डीएम ने नाली साफ करवाने के दौरान समोसा मंगवाने वाले युवक की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा 'नाली साफ कर सामाजिक कार्य में योगदान देकर प्रशासन को सहयोग देते व्यवस्था का दुरुपयोग करने वाले व्यक्ति।'

डीएम ने आगे लिखा कि राष्ट्रीय आपदा के समय आप सभी का सहयोग प्रार्थनीय है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे जिम्मेदार नागरिक बनें। स्वस्थ रहें। सुरक्षित रहें।
... और पढ़ें

कोरोनाः चेन स्मोकर और टीबी मरीजों को संक्रमण का खतरा अधिक

यदि आप भी चेन स्मोकर हैं या टीबी जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो सावधान रहने की अधिक जरूरत है। आपकी छोटी सी लापरवाही जिंदगी पर भारी पड़ सकती है। धूम्रपान करने वालों और टीबी पीड़ित लोगों के फेफड़े सामान्य लोगों की तुलना में कमजोर होते हैं। कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते ही वैश्विक महामारी की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में लॉकडाउन का पालन करते हुए घरों में सुरक्षित रहें। 

वरिष्ठ चेस्ट फिजीशियन एवं कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले चिकित्सक डा. प्रवीण शाह के मुताबिक धूम्रपान करने वालों को कोविड-19 का अधिक खतरा है। कोरोना का वायरस मुंह, नाक और आंख से शरीर में प्रवेश करता है। धूम्रपान करने के लिए सिगरेट को अंगुलियों से लेकर मुंह के संपर्क में आना पड़ता है। धूम्रपान करने वालों के फेफड़े पहले ही सामान्य लोगों की तुलना में कमजोर होते हैं। 

यही स्थिति का सामना टीबी के मरीजों को करना पड़ सकता है। टीबी का संक्रमण फेफड़ों को नुकसान पहुंचता है। कोरोना का वायरस भी फेफड़ों पर हमला करता है। निमोनिया होने से सांस लेने में दिक्कत होती है और पीड़ित की मौत हो जाती है।

टीबी रोग विभाग के जिला समन्वयक डा. जावेद बताते हैं, कोरोना का संक्रमण टीबी मरीजों पर तेजी से हमला करता है। लॉकडाउन ही घरों में रहना ही सबसे बड़ा बचाव है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जीएस मर्तोलिया बताते हैं, दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला 17 दिसंबर 2019 को चीन में आया। 

दुनिया भर के चिकित्सक इसकी दवा और वायरस के शरीर में हमला करने की प्रवृत्ति पर शोध कर रहे हैं। अभी तक हुए शोध में यही सामने आया है कि किडनी, लीवर, हार्ट, शुगर, बीपी, हैपिटाइटिस बी, और सी, टीबी और सीओपीडी से जूझने वाले ही आसानी से कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हैं। इसलिए जागरूकता ही कोरोना से एकमात्र बचाव है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us